Home > मनोरंजन > Real Story of Amar Singh Chamkila: कौन थे अमर सिंह चमकीला, जिनकी लाइफ पर बनी फिल्‍म Netflix पर हुई है रिलीज?

Real Story of Amar Singh Chamkila: कौन थे अमर सिंह चमकीला, जिनकी लाइफ पर बनी फिल्‍म Netflix पर हुई है रिलीज?

Real Story of Amar Singh Chamkila: कौन थे अमर सिंह चमकीला, जिनकी लाइफ पर बनी फिल्‍म Netflix पर हुई है रिलीज?
X

हाल ही में पंजाबी एक्टर दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) और बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra)स्टारर फिल्म 'चमकीला ' प्रदर्शित हुई है जो फिल्म ऐसे उभरते हुए पंजाबी गायक अमर सिंह चमकीला की बायोपिक है जो अपने गानों से हर किसी के दिल में जगह बना लेते थे और आज भी उनके गाने काफी सुने जाते है। इस चमकीले स्टार के गाने बड़े दिलकश थे लेकिन उनकी मौत का रहस्य आज भी अनसुलझा है, जिसका शायद कोई खुलासा आज तक साफ हुआ हो।

कौन थे अमर सिंह चमकीला

कम उम्र में ही अपनी गायकी से मचा दी धूम

यह बात 21 जुलाई, 1960 की है जब पंजाबी सुपर गायक अमर सिंह चमकीला ( Amar Singh Chamkila) का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ। गायकी के शौक रखने वाले इस गायक का गाना कभी इलेक्ट्रिशियन बनने का था लेकिन पैसों की तंगी के चलते उन्होंने कपड़े की मिल में काम करना भी कम नहीं समझा। अपनी गायकी के लिए हारमोनियम और ढोलकी भी सीख ली लिया था और साथ ही वे गाने भी लिखने लगे। वक्त बदला और उन्हें 18 साल की उम्र में ही सिंगर सुरिंदर शिंदा के लिए गाने लिखने का मौका मिला इसके बाद तो ऐसा हुआ कि चमकीले स्टार के हुनर को पंख लग गए धीरे-धीरे चमकीला ने पंजाबी गायकी में सभी को पीछे छोड़ दिया।

चमकीले के गानों में थी रोजमर्रा की जिंदगी के संवाद

पंजाबी गायक अमर सिंह चमकीला के एक बाद एक गाने हिट होते जा रहे थे उनके गानों में बोल मामूली नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी के संवाद और सामाजिक समस्याओं का पिरोना था। जब गायक अमर सिंह चमकीला स्टेज पर अपने गानों को गाना शुरू करते थे तो लोग दीवाने हो उठते थे कभी हंसते तो कभी गानों में झूमने लगते थे। कहते चमकीला ने कई मशहूर गाने ऐसी ही महफिलों गाते थे जिन्हें अखाड़ा कहा जाता था। चमकीला ने वैसे तो कई शानदार गाने गाए लेकिन उनके सबसे हिट गानों में पहले 'ललकारे नाल' और भक्ति गीत ‘बाबा तेरा ननकाना' और ‘तलवार मैं कलगीधर दी' का नाम आता है। पूरे पंजाब में चमकीले के गाने ऐसे फेमस हो गए कि बाकी बचे पंजाबी गायकों को काम मिलना तक बंद हो गया था।

कैसे बुझ गया चमकीला के गीतों का दीपक

इधर चमकीला अपने गानों से मशहूर और लोगों के दिल में जगह बना रहे थे उधर ये प्रसिद्धि का भी अंत शायद नजदीक था वो दिन 8 मार्च, 1988 की तारीख चमकीला के मनहूस बनकर आया और उस दिन पंजाबी गायक चमकीला की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बात उस दिन की करें तो जालंधर से 40 किलोमीटर दूर महसामपुर में अमर सिंह चमकीला का एक स्टेज शो था। अपनी परफॉर्मेंस देने उस दिन दोपहर करीब 2 बजे चमकीला अपनी टीम के साथ गाड़ी से शो वाली जगह पहुंचे थे उनके साथ में उनकी पत्नी और सिंगिंग पार्टनर अमरजोत भी थीं।वो स्टेज की तरफ जा रहे थे कि तभी अचानक उस भीड़ में तेज रफ्तार मोटरसाइकिल से तीन लोग आए, तीनों के हाथ में हथियार थे और वो लोग चमकीला और उनकी टीम की तरफ निशाना साध कर अंधाधुंध गोलियां दागने लगे। इस गोलीबारी में अमर सिंह चमकीला, उनकी पत्नी अमरजोत और दो अन्य म्यूजिशियन की मौत हो गई।

आखिर क्या थी सिंगर चमकीला की मौत की वजह

चमकीला स्टार तो दुनिया से अलविदा कह गया लेकिन मौत किसने की और करवाई उसकी वजह का खुलासा नहीं हो पाया। परिजनों को जैसे ही घटना का पता चला वे मौत से सिहरे लेकिन पुलिस थाने में रिपोर्ट नहीं दर्ज नहीं कराई आखिर किसका खौफ था। वही जो पंजाबी गायक के गानों से पर झूमते थे कभी वो भी अपने घरों में कैद हो गए लेकिन कोई आवाज उठा नहीं पाए। कहते है अमर सिंह चमकीला और उनकी पत्नी अमरजोत की हत्या को लेकर पुलिस की जांच जरूर शुरू हुई, लेकिन न कातिल का पता चला और न ही हत्या की वजह साफ हुई।

Also Read: Snake Venom Case के बाद अब मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसे एल्विश यादव जानिए क्‍या है पूरा मामला

Updated : 5 May 2024 1:38 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top