Home > शिक्षा > NTA का स्पष्टीकरण : NEET-UG 2024 का प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ, सोशल मीडिया पर प्रसारित पोस्ट निराधार

NTA का स्पष्टीकरण : NEET-UG 2024 का प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ, सोशल मीडिया पर प्रसारित पोस्ट निराधार

एनटीए ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 5 मई को अन्य देशों के 14 शहरों और देशभर के 571 शहरों में 4750 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी-2024 सफलतापूर्वक आयोजित की

NTA का स्पष्टीकरण : NEET-UG 2024 का प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ, सोशल मीडिया पर प्रसारित पोस्ट निराधार
X

नईदिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को स्पष्ट किया है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी-2024’ में प्रश्नपत्र लीक होने का दावा करने वाले समाचार ‘‘पूरी तरह से निराधार’’ हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र का ‘‘हिसाब रखे जाने’’ का दावा करते हुए एनटीए ने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित प्रश्नपत्र की कथित तस्वीरों का वास्तविक प्रश्नपत्र से कोई सम्बन्ध नहीं है।

एनटीए ने कहा कि छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और सभी संबंधित लोगों को सूचित किया गया है कि परीक्षा के सम्बंध में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित पोस्ट के माध्यम से यह धारणा बनाई जा रही है कि परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र लीक हो गया था। इस आशय की पोस्ट पूरी तरह से निराधार हैं। एनटीए ने आगे कहा कि परीक्षा केंद्र बंद कर दिये गए थे और बाहर से किसी को भी हॉल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं थी, जो सीसीटीवी निगरानी में हैं।

नीट यूजी-2024 सफलतापूर्वक आयोजित

एनटीए ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 5 मई को अन्य देशों के 14 शहरों और देशभर के 571 शहरों में 4750 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी-2024 सफलतापूर्वक आयोजित की गई।एनटीए ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि उनके सुरक्षा प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रियाओं से यह पता चला है कि किसी भी पेपर लीक की ओर इशारा करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट पूरी तरह से आधारहीन हैं। अफवाहों पर विराम लगाने के लिए यह भी कहा गया है कि प्रत्येक प्रश्न पत्र (क्यूपी) का हिसाब-किताब कर लिया गया है। इसके अलावा यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि परीक्षा केंद्रों के गेट बंद होने के बाद बाहर से किसी को भी हॉल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं है, जो सीसीटीवी निगरानी में हैं। एनटीए ने छात्रों, उनके माता-पिता, शिक्षकों और सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें और आगामी परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करें।

Updated : 6 May 2024 1:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top