मुखपृष्ठ

इंग्लैंड ने श्रीलंका को उसी के घर में क्लीन स्वीप किया

गाले ठ्ठ 25 जनवरी (वार्ता) ऑफ स्पिनर डोमिनिक बेस और लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच ने चार-चार विकेटों तथा डोमिनिक सिब्ले (नाबाद 56) और जोस बटलर (नाबाद 46) की टर्न लेती पिच पर शानदार पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने श्रीलंका को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को छह विकेट से हराकर सीरीज को 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। इंग्लैंड को इस सीरीज जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल हुए। इंग्लैंड ने श्रीलंका को आज दूसरी पारी में मात्र 126 रन पर ढेर कर दिया जिससे उसे जीत के लिए 164 रन का लक्ष्य ..

अर्जेंटीना बी टीम ने भारत को 3-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स ठ्ठ 25 जनवरी (वार्ता) अर्जेंटीना की बी टीम ने भारत की सीनियर महिला हॉकी टीम को रोमांचक मुकाबले में सोमवार को 3-2 से हरा दिया। भारत की तरफ से युवा फॉरवर्ड सलीमा टेटे ने छठे और ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर ने 42वें मिनट में गोल किये। अर्जेंटीना बी टीम के लिए सोल पागेला (25), कोंस्तांज़ा सेरुंडलो (38) और अगस्तिना गोरजेलानी (39) ने गोल किये। मैच में भारत ने छठे मिनट में ही बढ़त बनायी लेकिन अर्जेंटीना बी टीम ने फिर तीसरे क्वार्टर तक 3-1 की बढ़त बना ली। गुरजीत ने 42वें मिनट में गोल कर टीम की हार ..

पहला एकदिवसीय विकेट और उसके बाद जो कुछ हुआ, सपने जैसा - नटराजन

चेन्नई ठ्ठ 25 जनवरी (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया दौरे पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (एकदिवसीय, टी-20, टेस्ट) में पर्दापण करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने कहा है की पहला एकदिवसीय विकेट लेना और उसके बाद जो कुछ हुआ, वह सब एक सपने जैसा है। नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया दौरे को याद करते हुए कहा, मुझे अचानक एक मौका दिया गया। मुझे उम्मीद नहीं थी कि कैनबरा में मेरा एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण होगा। टीम प्रबंधन ने अचानक मुझसे कहा कि मैं मैच खेल रहा हूं। इससे मैं दबाव में था, लेकिन मैं ..

सुधार के सूर्योदय से आलोकित 'गणतंत्रÓ...

संपादक की कलम से...शक्तिसिंह परमारभारत 2022 में अपनी आजादी के 75 वर्ष पूर्ण कर रहा होगा..,जबकि गणतांंत्रिक व्यवस्था के 72 वर्ष पूर्ण होंगे...यह कालखंड किसी भी जीवित अर्थात् प्राणवान देश के लिए बहुत मायने रखता है...प्राणों से अभिप्राय जहां सहमति के स्वरों के बीच अकाट्य असहमति को भी लोकतांत्रिक व्यवस्था के अंतर्गत सुनने और उस पर विचार की गुंजाइश निरंतर बनी रहे...जहां पर ऐसा होता है, वहीं पर जीवित राष्ट्र की संकल्पना पूर्ण होती है...भारत ने सात, साढ़े सात दशकों के इस कालखंड में 'असहमतिÓ के स्वरों ..

14 हजार से नीचे आए संक्रमण के नए मामले

नई दिल्ली ठ्ठ 25 जनवरी (वा)देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में पिछले 24 घंटों के दौरान बड़ी कमी दर्ज की गई और इनकी संख्या 14 हजार से कम रही, जबकि इसी अवधि में महामारी को मात देने वालों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक रही। देश में अब तक 16 लाख 15 हजार 504 लोगों को कोविड-19 के टीके लगाये जा चुके हैं। 24 घंटों में संक्रमण के 13,203 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों की संख्या एक करोड़ छह लाख 67 हजार से अधिक हो गई है। 13,298 मरीज स्वस्थ हुए, जिसके साथ कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या एक करोड़ तीन लाख 30 ..

कारगिल में मनाया मंत्री पटेल ने राष्ट्रीय पर्यटन दिवस

नयी दिल्ली ठ्ठ 25 जनवरी (वा)स्थानीय युवाओं की प्रतिभा को सामने लाने तथा कारगिल को विश्व स्तरीय एडवेंचर स्पोर्ट्स गंतव्य स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए जम्मू- कश्मीर के कारगिल में आज राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया गया। पर्यटन मंत्रालय ने आज बताया कि कारगिल में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्कीइंग एंड माउंटेनियरिंग (आईआईएसएम) की एक शाखा स्थापित की जाएगी। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने पर्यटन ..

कोरोना वायरस : दुनिया के अमीरों की संपत्ति 285 लाख करोड़ बढ़ी

नई दिल्ली ठ्ठ 25 जनवरी (एजेंसी)कोरोना वायरस ने भारत के अरबपतियों और गरीबों के बीच आय की असमानता को और बढ़ा दिया है। मार्च 2020 से दिसम्बर 2020 के बीच तालाबंदी से जहां करोड़ों लोग गरीब हुए हैं, वहीं दुनिया के टॉप अमीरों की संपत्ति में करीब 3.9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 285 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। कोरोना संकट ने करोड़ो बेरोजगार, अकुशल रोजगार वाले गरीब पुरुषों और महिलाओं के बीच के आय की असमानता को और अधिक बड़ा कर दिया है। नॉन-प्रॉफिट ग्रुप ऑक्सफैम की रिपोर्ट 'द इनइक्वैलिटी वायरसÓ के ..

गणतंत्र अर्थात् गण और तंत्र का विधायी संतुलन

अरविंद पंडितग णतंत्र का अर्थ विधि सम्मत व्यवस्था है। गण और तंत्र दोनों का विधायी संतुलन ऐसी व्यवस्था का निर्माण करता है, जिसमें सभी का विकास अतंर्निहित होता है। भारत ने गणतांत्रिक व्यवस्था को 26 जनवरी 1950 को अंगीकार किया। भारत का संविधान हमारी सांस्कृतिक पहचान को भी प्रकट करता है। यद्यपि संविधान की आत्मा को कुरेदने के प्रयास कई बार किए गए। लगभग सौ से अधिक बार संविधान संशोधन इसी बात को दर्शाता है। संविधान निर्मात्री सभा ने यद्यपि संविधान का गठन इस रूप में किया गया था, जिसमें मानवीय आवश्यकताओं की ..

72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति का संबोधन सरकार किसानों के हितों के लिए समर्पित

नई दिल्ली ठ्ठ 25 जनवरी (वा)राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कृषि क्षेत्र में हुई प्रगति के लिए किसानों, देश की सीमाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में सफल रहे जवानों और कोविड से निपटने तथा विकास के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा है कि सरकार किसानों समेत समस्त वर्गों के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। श्री कोविंद ने सोमवार को 72 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि आत्म-विश्वास के साथ भारत ने कई क्षेत्रों में बड़े ..

गलवान के शहीद कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र सम्मान

नई दिल्ली ठ्ठ 25 जनवरी (वा)लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। महावीर चक्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है। ज्ञात हो कि बता दें कि 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने भारतीय इलाकों में घुसपैठ की कोशिश की थी। इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे तो चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा था। हालांकि, चीन ने अपने मारे गए सैनिकों की संख्या ..

'ताई' सहित 10 को पद्मभूषण

7 हस्तियों को पद्मविभूषण एवं 102 को पद्मश्रीनई दिल्ली/भोपाल ठ्ठ स्वदेश समाचारपूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन 'ताईÓ असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और वरिष्ठ नौकरशाह नृपेन्द्र मिश्रा सहित 10 हस्तियों को पद्मभूषण पुरस्कार के लिए चुना गया है। वहीं भारत-जापान संबंधों को नया आयाम देने वाले जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे सहित 7 हस्तियों को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण और 102 अन्य हस्तियों को पद्मश्री से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या ..

राष्ट्रभाव जाग्रति के आधार स्तंभ हैं हमारे प्रतीक...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारकि सी भी राष्ट्र की पहचान का आधार बिन्दु उसकी समृद्धि या विकसित राष्ट्रों के क्रम में कौन से स्थान पर है..? इससे नहीं आंकी जाती है, बल्कि उसे पहली, अंतिम और शाश्वत पहचान उसके उन मूल्यों, मानबिन्दुओं से प्राप्त होती है, जो उसे गौरवशाली इतिहास के रूप में प्राप्त हुई, जिसे उसने हर तरह के संकटों से लड़ते हुए.., हर तरह की असहनीय पीड़ा का सामना करते हुए बनाए रखा... याद करें जब कभी भी सीमा पर युद्ध होता है तो भारत का वीर सैनिक अपने प्राणों की आहुतियां उस ध्वज के लिए दे देता है, ..

कम्युनिस्ट पार्टी से निकाले गए प्रधानमंत्री केपी ओली

काठमांडू ठ्ठ नेपाल में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है और कम्युनिस्ट पार्टी के दो टुकड़ों में बंटने को लेकर अटकलों के बीच विरोधी गुट ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को पार्टी से बाहर किए जाने का ऐलान किया है। पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड की अगुवाई वाले गुट की संट्रेल कमेटी की रविवार को हुई बैठक में ओली को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। विरोधी गुट के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई है। पिछले साल 22 दिसंबर को ओली को कम्युनिस्ट पार्टी ..

कार नदी में गिरी, 3 की मौत

उज्जैन ठ्ठ स्वदेश समाचारबडऩगर रोड के नलवा-खड़ोतिया के बीच गंभीर नदी पर बने पुल की रैलिंग तोड़ते हुए रविवार रात एक कार नदी में जा गिरी। यह नदी करीब 40 फीट गहरी है। सुबह ग्रामीणों ने टूटी रैलिंग व नदी में डीजल देखा, तो पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। दोपहर बाद नदी से कार निकली। इसी कार के अंदर 2 शव भी मिले। साथ ही राशन का सामान एवं बैग थे। कार का नंबर यूपी 76 जीएच 6324 है। मृतक की शिनाख्त देवस अनुराग तिवारी व भाभी प्रियंका के रूप में हुई। पति अविनाश की तलाश जारी है। यह यूपी से बड़ौदा ..

अब बेटियों को मिले पंख

मुख्यमंत्री ने कहा -बेटियों के विकास की राह में नहीं आने दी जाएगी कोई बाधाभोपाल ठ्ठ (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि बेटियों की सुरक्षा (प्रोटेक्शन), जागरुकता (अवेयरनेस), पोषण (न्यूट्रीशन), ज्ञान (नॉलेज) तथा स्वास्थ्य (हेल्थ) का अनूठा अभियान है 'पंखÓ। मध्यप्रदेश में बेटियों और महिलाओं के विकास की राह की सभी बाधाओं को दूर किया जाएगा। बेटियां आकाश से आगे जाकर अंतरिक्ष तक उड़ान भरें, इसके लिए पूरी ताकत से 'पंखÓ अभियान का संचालन मिशन मोड पर किया जाएगा। बेटियों के साथ ..

दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी युद्धपोत तैनात

वाशिंगटन ठ्ठ 24 जनवरी (ए)अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की विदाई और जो बाइडेन की ताजपोशी के बीच चीन ने ताइवान पर दबाव बेहद बढ़ा दिया है। ड्रैगन इस द्वीपीय देश को निगलने की मंशा पाल बैठा है, लेकिन इस बीच अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में युद्धपोतों को तैनात करके सीधी चुनौती दे दी है।रविवार को अमेरिकी सेना ने कहा कि यूएसएस थीयोडोर रूजवेल्ट की अगुवाई में विमानवाहक युद्धपोतों के समूह ने नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण चीन सागर में प्रवेश किया है। चीन और ताइवान के बीच बढ़े तनाव ने वाशिंगटन में ..

करीब 16 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को लगे कोरोना के टीके

नई दिल्ली ठ्ठ 24 जनवरी (ए)देश में रविवार सुबह आठ बजे तक कुल 16 लाख (15,82,201) स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वायरस टीका लगाया जा चुका है। पिछले 24 घंटों में लगभग 3,512 सत्रों में लगभग दो लाख (1,91,609) लोगों को टीका लगाया गया। अब तक 27,920 सत्र आयोजित किए गए हैं।देश में केवल 6 दिनों की अवधि में 10 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई। यह संख्या अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में टीके लगाये गए लोगों से अधिक है। ब्रिटेन को इस आंकड़े तक पहुंचने में 18 दिन लगे, जबकि अमेरिका को 10 लाख लोगों तक कोरोना ..

ममता को एक और बड़ा झटका

कोलकाता ठ्ठ 22 जनवरी (वा)पश्चिम बंगाल के वन मंत्री राजीव बनर्जी ने विधानसभा चुनाव से पूर्व ममता बनर्जी नीत मंत्रिमंडल से शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। वह सुश्री बनर्जी का साथ छोडऩे वाले राज्य के तीसरे मंत्री हैं। श्री बनर्जी ने सुश्री बनर्जी को लिखे पत्र में कहा- मुझे आपको सूचित करते हुए खेद है कि मैंने वन विभाग के कैबिनेट मंत्री पद से आज यानी कि 22 जनवरी को इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा- पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करना बड़े सम्मान और सौभाग्य की बात है। मैं इस अवसर को प्रदान करने के लिए दिल से ..

मशहूर भजन गायक नरेन्द्र चंचल नहीं रहे

'चलो बुलावा आया हैÓ... नई दिल्ली ठ्ठ मशहूर भजन गायक नरेन्द्र चंचल का आज यहां निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। वह बीते तीन माह से बीमार थे। उनके परिवार में दो पुत्र और एक पुत्री है। अपोलो उनके मस्तिष्क में रक्त का जमाव हो गया था। उन्होंने शुक्रवार को करीब साढ़े 12 बजे अंतिम श्वास ली। श्री चंचल का जन्म अमृतसर में एक धार्मिक पंजाबी परिवार में 16 अक्टूबर 1940 को हुआ था। उनके घर में धार्मिक माहौल था और उनकी मां भजन और आरती गाया करती थीं। चंचल प्रकृति के नरेन्द्र ने अपनी मां से गाना सीखा और माता के भक्ति ..

कर्नाटक के शिवमोगा खदान में विस्फोट, 10 लोगों की मौत

शिवमोगा ठ्ठ 22 जनवरी (ए) कर्नाटक के शिवमोगा में खनन खदान विस्फोट में 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक विस्फोट में घायलों में से शुक्रवार को दो और लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 10 तक पहुंच गया। जिले में कथित तौर पर शक्तिशाली विस्फोट गुरुवार देर रात उस समय हुआ, जब जिले के बाहरी इलाके में एक स्टोन क्रेशर सुविधा में जिलेटिन की छड़ें ट्रक में लदी हुई थी। इस विस्फोट के कारण शिवमोगा शहर और ग्रामीण इलाकों के घर क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने बताया कि इस संबंध में ..

भोपाल में खुलेगा विप्रो समूह का सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर

भोपाल ठ्ठ 22 जनवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि विप्रो के प्रमुख अजीम प्रेमजी उद्योग क्षेत्र के साथ ही समाजसेवा के क्षेत्र में अद्वितीय कार्य कर रहे हैं। उनके सामाजिक सेवाओं को एक उदाहरण और आदर्श माना जा सकता है। मध्यप्रदेश में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा विश्वविद्यालय स्थापना के लिए की गई पहल प्रशंसनीय है। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार फाउंडेशन को हरसंभव सहयोग करेगी। इसके साथ ही भोपाल में विप्रो समूह द्वारा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना के लिए दी गई सहमति मध्यप्रदेश के लिए ..

हम इससे बेहतर कुछ नहीं कर सकते

कृषि कानूनों पर अड़ी सरकार : कृषि मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर बोले - इनमें कोई कमी नहीनई दिल्ली ठ्ठ 22 जनवरी (ब्यूरो)नए कृषि कानूनों को लेकर जारी घमासान को रोकने और कोई बीच का रास्ता तलाशने के लिए शुक्रवार को केंद्र सरकार और किसानों के बीच हुई 11वें दौर की वार्ता भी बेतनीजा खत्म हो गई। इस बैठक में भी मुद्दे का कोई समाधान नहीं निकल सका। अगली बैठक के लिए कोई तारीख तय नहीं हुई है। कृषि मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कृषि कानूनों को 18 महीने तक टालने के अलावा इससे बेहतर हम और कुछ नहीं ..

कोवैक्सीन के मानव परीक्षण में 13,000 वालेंटियर को दिया दूसरा डोज

टीकाकरण महाभियान : 6 दिन में 10 लाख से अधिक ने लगवाया टीका : देशभर में कुल जांच 19 करोड़ से अधिकनई दिल्ली ठ्ठ 22 जनवरी (वा)पूर्ण स्वदेशी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीनÓ को विकसित करने वाली बायोटेक कंपनी 'भारत बायोटेकÓ ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण के तहत 13,000 वालेंटियर को दूसरा डोज दे दिया है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने शुक्रवार को बताया कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण के तहत अब तक 13,000 वालेंटियर को वैक्सीन की दूसरा डोज दिया गया है। दूसरा डोज देने के निर्धारित समय ..

आज पराक्रम दिवस

प्रधानमंत्री का जनता को संदेश, हम बहादुर नेताजी सुभाषचंद्र बोस को देंगे श्रद्धांजलि नई दिल्ली ठ्ठ स्वदेश समाचारमहान स्वतंत्रता सेनानी और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती आज (23 जनवरी) से पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी। कुछ दिन पूर्व भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने इस बड़े फैसले की जानकारी दी थी। उधर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बंगाल के दौरे पर होंगे। इससे पहले उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि वो पराक्रम दिवस पर बंगाल ..

राहुल चीन पर झूठ बोलना कब बंद करेंगे

नई दिल्ली ठ्ठ 19 जनवरी (ए)भाजपा के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना करते हुए कहा कि श्री गांधी, उनका परिवार और कांग्रेस नेता चीन पर झूठ बोलना कब बंद करेंगे? श्री नड्डा ने श्री गांधी द्वारा अरुणाचलप्रदेश के सीमावर्ती इलाके में चीन के गांव बसाने के दावे वाली खबरों को लेकर उठाए गए सवाल के जवाब में कहा कि अरुणाचलप्रदेश की जिस भूमि का श्री गांधी जिक्र कर रहे हैं, वह किसी और ने नहीं, बल्कि खुद पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन को तोहफे में दी थी। उन्होंने ..

चीन के खिलाफ देर से कार्रवाई पड़ेगी महंगी 

 चीन के खिलाफ देर से कार्रवाई पड़ेगी महंगी नई दिल्ली ठ्ठ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचलप्रदेश में चीन के गांव बसाने की खबर पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि चीन बहुत रणनीतिक तरीके से भारत के खिलाफ कदम उठा रहा है और यदि समय पर..

चीन के खिलाफ देर से कार्रवाई पड़ेगी महंगी

नई दिल्ली ठ्ठ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचलप्रदेश में चीन के गांव बसाने की खबर पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि चीन बहुत रणनीतिक तरीके से भारत के खिलाफ कदम उठा रहा है और यदि समय पर उसे जवाब नहीं दिया गया तो बाद में उसे रोकना कठिन हो जाएगा। श्री गांधी ने मंगलवार को यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल पर कहा कि चीन गंभीर खतरा है और भारत सरकार को उसकी रणनीति को समझ लेना चाहिए। उनका कहना था कि उन्होंने पहले कोरोना के बारे में सरकार को चेतावनी दी, लेकिन ..

सवालों से भाग राहुल ने दिखाई असभ्यता

नई दिल्ली ठ्ठ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस किसानों की समस्या का समाधान नहीं चाहती है। कांग्रेस नहीं चाहती कि किसान नेताओं और सरकार के बीच बातचीत हो। यही कारण है कि वह भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के सवालों से भाग खड़े हुए हैं। दरअसल, कांग्रेस के पास सवालों के जवाब नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा देश की सबसे प्रमुख पार्टी है, उसके अध्यक्ष नड्डाजी ने सवाल क्या पूछे। राहुल गांधी भाग गए। अगर प्रश्नों का उत्तर नहीं पता तो अपनी ..

हर गरीब को मिलेगा संबल योजना का लाभ

भोपाल ठ्ठ 19 जनवरी (ए)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि बच्चे के जन्म के पूर्व से मृत्यु के बाद तक संबल योजना गरीबों का संबल है। योजना में बच्चे के जन्म से पहले 4 हजार रुपए, जन्म के बाद 16 हजार रुपए, फिर पढ़ाई, राशन, मकान, इलाज और मृत्यु के बाद अनुग्रह सहायता दी जाती है। पिछली सरकार ने गरीबों को योजना का लाभ देना बंद कर दिया था। हमारी सरकार ने योजना को दोबारा चालू किया है तथा प्रत्येक गरीब का योजना में पंजीयन किया जाकर, लाभ दिलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मिंटो हॉल में आयोजित ..

विभागों के श्रेष्ठ कार्यों व नवाचारों की जानकारी आमजन तक पहुंचे

भोपाल ठ्ठ 19 जनवरी (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि अनेक विभाग जनकल्याण से जुड़े श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं। अनेक नवाचार अपनाए गए हैं। इनकी जानकारी आमजन तक पहुंचे, इसके लिए मंत्रीगण नेतृत्व करते हुए ऐसी गतिविधियों से अवगत करवाएं। अच्छे कामों का विवरण प्राप्त कर अन्य विभाग और व्यक्ति भी इस दिशा में प्रेरित होते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक से पहले मंत्रि-परिषद सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम नीति निर्माता हैं। ..

कंगारुओं का घमंड चकनाचूर

ब्रिस्बेन में रचा इतिहास, 2-1 से जीती सीरीज, गिल और पंत रहे जीत के हीरोब्रिस्बेन ठ्ठ 19 जनवरी (ए)युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (91), टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा (56) और प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (नाबाद 89) की करिश्माई बल्लेबाजी से भारत ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पांचवें दिन मंगलवार को तीन विकेट से हराकर नया इतिहास रच दिया। भारत ने पहली बार ब्रिस्बेन में टेस्ट जीत हासिल की और चार मैचों की सीरीज को 2-1 से जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ..

25 समाजों के समरसता भोज में शामिल हुए चौपाल

इंदौर/महू ठ्ठ (स्वदेश समाचार)श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के शुभ अवसर पर इस आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभा रहे व मंदिर के शिलान्यास की प्रथम शिला रखने वाले कामेश्वर चौपाल महू पधारे। स्मारक पर कामेश्वर ने बताया कि मैं भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि से आया हूं। आज डॉ. आम्बेडकरजी की पावन धरा पर आकर धन्य हो गया। इस दौरान 25 समाजों के समरसता भोज में कामेश्वर ने प्रसादी भी ग्रहण की। महू आगमन पर सर्वप्रथम वे डॉ. आम्बेडकर स्मारक पर माल्यार्पण करने पहुंचे। स्मारक पर माल्यार्पण करने के पश्चात श्री चौपाल मोती महल ..

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की आज जो बाइडेन लेंगे शपथ

सुरक्षा में 21 हजार नेशनल गार्ड तैनातवाशिंगटन ठ्ठ 19 जनवरी (ए)अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाडेन 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ समारोह की सुरक्षा के लिए वाशिंगटन में 21 हजार नेशनल गार्ड्स को तैनात किया गया है। वहीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को निवर्तमान उपराष्ट्रपति पेंस के उत्तराधिकारी के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। सीएनएन प्रसारणकर्ता की रिपोर्ट के अनुसार इस समय वाशिंगटन में 21 हजार नेशनल गार्ड सैनिक तैनात हैं। अमेरिका में छह जनवरी को संसद कैपिटल हिल्स में राष्ट्रपति चुनाव परिणाम की ..

हिंदू धर्म का किया अपमान

वेब सीरीज तांडव पर विवाद : विभिन्न संगठनों का आरोप लखनऊ ठ्ठ 18 जनवरी (ए)हिंदू देवी-देवताओं के अपमान को लेकर विवादों में घिरी सैफ अली खान के लीड रोल वाली वेब सीरीज 'तांडवÓ को लेकर अमेजन प्राइम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में अमेजन प्राइम इंडिया की ओरिजिनल कंटेंट हेड अरुणा पुरोहित, सीरीज के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मिश्रा और राइटर गौरव सोलंकी के खिलाफ रविवार रात एफआईआर दर्ज की गई।हजरतगंज पुलिस स्टेशन की चार सदस्यीय टीम मुंबई रवाना हो गई है। सेंट्रल ..

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात की 2 मेट्रो परियोजनाओं का किया भूमिपूजन

17 हजार करोड़ से अधिक की लागत आएगीगांधीनगर ठ्ठ 18 जनवरी (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात की आर्थिक राजधानी अहमदाबाद को राजनीतिक राजधानी गांधीनगर से जोडऩे वाले अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के फ़ेज़ 2 और हीरा नगरी सूरत की मेट्रो परियोजना का नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए भूमिपूजन किया।5384 करोड़ रुपए की लागत वाले 28.25 किमी लम्बे अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के फ़ेज़ 2 यानी दूसरे चरण को मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत दो कॉरिडोर होंगे। पहला 22.8 किमी लम्बा होगा ..

बड़वानी में लव जिहाद का पहला मामला

बड़वानी ठ्ठ 18 जनवरी (स्वदेश समाचार)जिले के पलसूद थाना क्षेत्र निवासी सोहेल मंसूरी द्वारा कथित तौर पर नाम छिपाकर अन्य समुदाय की युवती से दैहिक शोषण करने के आरोप में जिले में मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश-2020 के अंतर्गत पहला प्रकरण दर्ज किया गया है। कोतवाली के नगर निरीक्षक राजेश यादव ने बताया कि 22 वर्षीय युवती की शिकायत पर कल रात्रि शादीशुदा सोहेल मंसूरी के विरुद्ध दुष्कृत्य, मारपीट, जान से मारने की धमकी तथा मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश-2020 के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार ..

मुख्यमंत्री ने रक्षामंत्री को मालनपुर में सैनिक स्कूल खोलने के बारे में बताया

भोपाल ठ्ठ 18 जनवरी (ए)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को दिल्ली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की है। मुख्यमंत्री ने रक्षामंत्री को मालनपुर में सैनिक स्कूल खोलने के संबंध में चल रही प्रगति और ग्वालियर में राज्य सरकार द्वारा रक्षा अनुसंधान एवं विकास स्थापना के लिए की गई जमीन आवंटन की जानकारी दी। मुख्यमंत्री आज शाम 7 बजे गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले। इससे पहले शिवराज सिंह केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी मप्र से ..

मार्च से प्रतिदिन बनेगी 40 किमी सड़क

सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने 1 माह तक चलने वाले सड़क सुरक्षा अभियान का शुभारंभ कियानई दिल्ली ठ्ठ (स्वदेश समाचार)सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में सड़कों के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है और मार्च तक प्रतिदिन 40 किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। श्री गडकरी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक माह तक चलने वाले सड़क सुरक्षा अभियान की शुरुआत करने के बाद यहां कहा कि देश में बड़े स्तर पर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है और अगले दो माह में हर दिन 40 किलोमीटर ..

कोलकाता में भाजपा के रोड -शो पर पथराव

बंगाल में चुनावी सरगर्मी : आगे रहने की होड़ में हिंसा कोलकाता ठ्ठ 18 जनवरी (ए)पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी पारा चढऩे लगा है। तीखी बयानबाजी के बाद आगे रहने की होड़ अब हिंसक होने लगी है। ताजा मामला कोलकाता का है। यहां सोमवार को भाजपा के रोड शो पर पथराव हुआ। इस रोड शो में केंद्रीय मंत्री देबाश्री चौधरी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और टीएमसी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी शामिल थे। इस घटना के बाद शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि इस रैली के लिए पुलिस की अनुमति ली गई थी। इसके बावजूद ..

टीकाकरण का तीसरा दिन सफल

अब तक 3.81 लाख को लगे टीके, 580 लोगों को ही आई समस्यानई दिल्ली ठ्ठ 18 जनवरी (ए)दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तीन दिन पूरे हो चुके हैं। इसके तहत देश में कुल 3.81 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, सोमवार को शाम 5 बजे तक 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,48,266 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। तीन दिनों में वैक्सीनेशन के बाद साइड इफेक्ट्स के 580 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इनमें से सिर्फ सात लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। इनमें तीन दिल्ली, ..

अमेरिका और भारत के 1800 से अधिक लोगों ने ऑनलाइन पहल में हिस्सा लिया

भारतीय रंगोली से होगी बाइडेन-हैरिस के शपथ समारोह की शुरुआतवाशिंगटन ठ्ठ 17 जनवरी (ए)अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण से जुड़े ऑनलाइन समारोह की शुरुआत परंपरागत भारतीय रंगोली के साथ होगी। रंगोली को तमिलनाडु में कोलम के नाम से जाना जाता है। घर के द्वार पर इसे बनाना शुभ माना जाता है। हैरिस की मां मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली थीं। रंगोली के हजारों डिजाइन बनाने के लिए अमेरिका और भारत के 1,800 से अधिक लोगों ने इस ऑनलाइन पहल में हिस्सा लिया। ..

हमले की फिराक में हैं खालिस्तानी व अलकायदा जैसे आतंकी संगठन

लगाए वांटेड आतंकियों के पोस्टरनई दिल्ली ठ्ठ 17 जनवरी (ए)26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में नापाक हरकतों को अंजाम देने के लिए खालिस्तानी और अलकायदा जैसे आतंकवादी संगठन साजिशें रच रहे हैं। इंटेलिजेंस इनपुट के बाद दिल्ली पुलिस ने सतर्कता बढ़ी दी है और वांछित आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि आतंकवादी राजधानी दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का फायदा उठाकर गणतंत्र दिवस पर गड़बड़ी कर सकते हैं।दिल्ली में कनॉट प्लेस के एसीपी सिद्धार्थ जैन ने बताया, हमें इनपुट मिले हैं कि खालिस्तानी संगठन और ..

चालक समेत 6 मृत, 36 झुलसे

जालोर में करंट की चपेट में आई यात्रियों से भरी बसजोधपुर ठ्ठ 17 जनवरी (ए)राजस्थान के जोधपुर संभाग के जालोर जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां के महेशपुर गांव में यात्रियों से भरी एक बस बिजली के तार की चपेट में आ गई, जिससे की इसमें सवार लोग बुरी तरह झुलस गए पूरी बस आग की चपेट में आने से ड्राइवर समेत 6 लोगों के मौत की सूचना है । वही बस में सवार तकरीबन सभी लोग झुलसे हैं, जिनको इलाज के लिए जालौर भिजवाया गया है। वहीं कुछ गंभीर लोगों को जोधपुर लाने की बात सामने आई है। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस और ..

जोश व उमंग से भरी है यह टीम

भोपाल ठ्ठ 17 जनवरी (स्वदेश समाचार)भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त (वीडी) शर्मा की टीम ने रविवार को पदभार ग्रहण कर लिया है। इसके लिए भाजपा कार्यालय में स्वागत समारोह हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारियों व मोर्चों के अध्यक्षों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, राजनीतिक दलों में पीढ़ी परिवर्तन होता है। वीडी शर्मा की टीम इसका उदाहरण है। इसे लेकर उन्होंने विपक्षियों पर निशाना साधते हुए कहा कि यह नई टीम भाजपा की जोश और उमंग से भरी टीम ..

केरल के साथ टूरिज्म एमओयू वाला मप्र दूसरा राज्य

भोपाल ठ्ठ 17 जनवरी (ब्यूरो)प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने केरल के पर्यटन मंत्री के. सुरेन्द्रन के साथ रिस्पांसिबिल टूरिज्म मिशन के एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर केरल के पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रानी जार्ज, डायरेक्टर पर्यटन विभाग केरल पी. बाला किरण तथा प्रबंध संचालक कृष्णा तेजा उपस्थित थे। मध्यप्रदेश देश का दूसरा राज्य है, जो केरल के साथ एमओयू कर प्रदेश में रिस्पांसिबिल टूरिज्म मिशन आरंभ कर रहा है। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा ..

श्रीराम मंदिर के लिए विष्णुदत्त शर्मा और पत्नी ने दिया 1 माह का वेतन

भोपाल ठ्ठ 17 जनवरी (ए)भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद विष्णु शर्मा एवं उनकी पत्नी स्तुति शर्मा ने उत्तरप्रदेश के अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए अपना एक माह का वेतन दिया है।भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान के तहत अपना एक माह के वेतन 1 लाख रुपए और उनकी पत्नी स्तुति शर्मा ने एक माह के वेतन 61 हजार रुपए का चेक आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख एवं निधि समर्पण अभियान के सह प्रमुख ओमप्रकाश सिसोदिया को सौंपा। इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद ..

केवडिय़ा भारतीय रेल के विजन व सरदार पटेल के मिशन का प्रतीक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नई ट्रेनों को दिखाई हरी झंडीनई दिल्ली ठ्ठ 17 जनवरी (ए)सरदार वल्लभभाई पटेल की गगनचुंबी प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए गुजरात के केवडिय़ा गांव जाने में अब आसानी होगी। दिल्ली से अब केवडिय़ा गांव के लिए सीधी ट्रेन चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, केवडिय़ा को देश के विभिन्न हिस्सों से जोडऩे वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस मौके पर संबोधन में कहा कि यह आयोजन 'एक भारत-श्रेष्ठ ..

पहले ही दिन 2.7 लाख योद्धाओं को लगाया टीका

नई दिल्ली ठ्ठ 17 जनवरी (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शनिवार को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को भारत में अग्रिम पंक्ति के लगभग 2.7 लाख स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों (कोरोना योद्धाओं) को टीके की पहली खुराक दी गई। इसके साथ ही दुनियाभर में 10 महीनों में लाखों जिंदगियों और रोजगार को लील लेने वाली इस महामारी के भारत में खात्मे की उम्मीद जागी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पहले दिन 2 लाख 7 हजार 229 लोगों को कोरोना का टीका लगाया ..

4-4 पीढ़ी से आपने शासन किया, क्यों गरीब के घर में गैस कनेक्शन नहीं पहुंचा

बेलगावी ठ्ठ 17 जनवरी (ए)कर्नाटक की बेलगावी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम मंदिर का शिलान्यास किया। कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण को रोकने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस गरीबी नहीं, बल्कि गरीबों को हटाना चाहती थी। प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबों के लिए बैंक खाते खुलवाए, उनके खाते में सीधे पैसे भेजे। 13 करोड़ गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन दिया और देश के हर नागरिकों को घर देने का वादा पूरा करेंगे।अमित शाह ने ..

मप्र में पहली बार भयाक्रांत हुए अपराधी...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारक हने को कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं, लेकिन अपराध और अपराधी भी उतने ही भयावह मंजर दिखाने से बाज नहीं आते... पुलिस और अदालत के बीच चलने वाली वह लंबी प्रक्रिया भी अनेक बार अपराध को छुपाने और अपराधी को बचाने का कारण बन जाती है... संक्षिप्त में कहें तो कानूनी प्रक्रिया का बहुत ज्यादा जटिल होना भी न्याय की राह में सबसे बड़ा रोड़ा बन जाता है... लेकिन यह भी नहीं भूलना चाहिए कि सख्त नियमों-प्रावधानों के दम पर ही कानून का राज सफल हो सकता है... इस पूरी प्रक्रिया में कानूनों को ..

सबको टीका लगवाना चाहिए- मनीष कुमार

एम्स में टीकाकरण के पहले साक्षी ने कहा-शनिवार ठ्ठ 16 जनवरी (ए)शनिवार को देशभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हो गया। पहले चरण में कुल 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा, लेकिन मनीष कुमार ऐसे शख्स हैं, जिन्हें देश में पहला कोरोना टीका लगाया गया। मनीष एम्स में सफाई कर्मी हैं और उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की मौजूदगी में टीका लगाया गया। टीका लगवाने के बाद मनीष ने बताया- मेरा अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है, वैक्सीन लगने से मुझे कोई झिझक नहीं होगी और मैं अपने देश की और सेवा ..

11 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू का संक्रमण

्रनई दिल्ली/भोपाल ठ्ठ 16 जनवरी (ए)देश के 11 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। छत्तीसगढ़ के बालोद में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद शनिवार को गिधाली के पोल्ट्री फार्म की 10 हजार मुर्गियों को दफनाया गया। संक्रमित पोल्ट्री फॉर्म को सील कर दिया गया है। इसके संचालक और वहां काम करने वाले 2 कर्मचारियों समेत 15 लोगों को होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं।पंजाब में बर्ड फ्लू के संकेत मिले हैं। जालंधर की नॉदर्न रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेटेरी (एनआरडीडीएल) ने मोहाली के दो पोल्ट्री फार्म के ..

मुुख्यमंत्री की उपस्थिति में संजय यादव को लगाया पहला टीका

भोपाल ठ्ठ 16 जनवरी (ब्यूरो)दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पहला कोरोना टीका यहां स्वास्थ्य कर्मचारी संजय यादव को लगाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी मौजूद थे, जबकि टीकाकरण अभियान की शुरुआत के लिए यहां हमीदिया अस्पताल में व्यापक व्यवस्थाएं की गई थीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के अलावा स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी यहां पहुंचे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम ..

महिला सम्मान के लिए चलाए जा रहे अभियान में समाज सहभागी बने

भोपाल ठ्ठ 16 जनवरी (ए)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि बेटियों और महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महिला सम्मान अभियान का संचालन समाज के सहयोग से किया जा रहा है। इस अभियान में आम जनता सहयोगी बने। प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020 पारित किया गया है। प्रदेश की जनता हमारी भगवान है। उनके लिए मैं फूल-सा कोमल तथा गुंडों, बदमाशों के लिए वज्र सा कठोर हूं। प्रदेश में माफिया को नेस्तनाबूद कर दिया जाएगा। सरकार ने प्रदेश के किसानों ..

विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का प्रधानमंत्री ने किया शुभारंभ

नई दिल्ली ठ्ठ 16 जनवरी (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ शनिवार को देशव्यापी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। मोदी ने शनिवार को कहा कि कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाकर समाज उनके ऋण को चुका रहा है। श्री मोदी ने आज दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्यकर्मियों के त्याग और समर्पण भाव को याद करते हुए कहा कि राष्ट्र सिर्फ मिट्टी, पानी, कंकड़, पत्थर से नहीं बनता। राष्ट्र का अर्थ ..

जीवन को मिला संजीवनी उजास

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण मानव जीवन के सामने पसरा वह अंधकार 'संजीवनी उजास Ó यानी कोरोना टीके के कारण खत्म होने लगा है... जिसका वर्षभर से हर किसी को इंतजार था... प्रधानमंत्री की उपस्थिति में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ शनिवार को हुआ... पहला टीका स्वास्थ्य रक्षकों एवं स्वच्छताकर्मियों को लगाया गया... इसी के साथ टीकाकरण अभियान की विधिवत शुरुआत हो गई...प्रधानमंत्री हुए भावुक : सैकड़ों साथी ऐसे भी हैं, जो कभी घर वापस नहीं लौट पाएप्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा- ..

मैं पत्रकारों को भी कोरोना वॉरियर्स मानता हूं

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के मौके पर शनिवार को उन सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया, जिन्होंने एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश का साथ दिया। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- टीकाकरण अभियान के शुभारंभ पर मैं उन सभी का धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने कोरोना से लड़ाई में देश का साथ दिया। डॉक्टर, वैज्ञानिक, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस कर्मचारी, सफाई कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स सबका बहुत धन्यवाद। मैं पत्रकारों को भी कोरोना वॉरियर्स मानता हूं। उन्होंने ..

हम खुले मन से समस्याओं पर चर्चा चाहते हैं उम्मीद है किसान बातचीत को आगे बढ़ाएंगे

किसान व सरकार के बीच फिर बैठक रही बेनतीजानई दिल्ली ठ्ठ 15 जनवरी तीन कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने और फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा देने की मांग को लेकर किसान संगठनों और सरकार के बीच शुक्रवार को हुई 10वें दौर की बातचीत में भी कोई निर्णय नहीं हो सका। लगभग पांच घंटे तक चली बैठक के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आज की वार्ता निर्णायक मोड़ पर नहीं पहुंची। सरकार खुले मन से किसानों की समस्याओं पर बातचीत करना चाहती है और उन्हें उम्मीद है कि किसान संगठन बातचीत को आगे ..

रक्षा मंत्री राजनाथ ने किया पहली स्वदेशी चालकरहित मेट्रो का उद्घाटन

बंगलुरु ठ्ठ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को बंगलुरु स्थित बीईएमएल (भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) उत्पादन केंद्र का दौरा किया। उन्होंने देश की पहली स्वदेश में विकसित चालकरहित मेट्रो कार का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मुझे उस शानदार कार्य पर गर्व है, जो बीईएमएल में इंजीनियरों और टेक्नीशियनों की टीम कर रही है। ये आत्मनिर्भर भारत के सच्चे योद्धा हैं, जो भारत को विकास के पथ पर आगे ले जा रहे हैं। आप लोगों के दिन-रात की परिश्रम से बनी अनमैंड मेट्रो (मानवरहित मेट्रो) का अनावरण करके मुझे बड़ी ..

पहाडिय़ा ने मंदिर के लिए दिए 2.51 लाख रु.

मनावर में समर्पण निधि अभियान के प्रथम व्यापारी सावन पहाडिय़ा ने 2,51,000/- रु. भेंट किए। इसके अलावा 9 अन्य श्रद्धालुओं ने 1-1 लाख रु. से अधिक राशि भेंट की। इस मौके पर दानदाता अरविंद पांडेय, रवींद्र पांडेय, रवि खंडेलवाल, राजेंद्र पाटीदार, राकेश पाटीदार, रमेश चन्द्र खटोड़, अंकित सोनी , टीकम पंवार आदि मौजद थे।..

मुख्यमंत्री शिवराज ने दिया १ लाख रुपए का चेक

नई दिल्ली / भोपाल ठ्ठ श्रीराम जन्मभूमि मंदिर न्यास को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से मंदिर निर्माण के लिए पहला दान मिला। विश्व हिंदू परिषद के आलोक कुमार ने बताया- हम लोग इस अभियान की शुरुआत के लिए उनके पास गए। उन्होंने इसके लिए 5,01,000 रुपए का दान दिया और इस मिशन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि संग्रह अभियान में भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद के विनायक राव देशमुख को एक लाख रुपए का चेक प्रदान ..

आज से होगी शुरुआत

भोपाल ठ्ठ 15 जनवरी (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 16 जनवरी सुबह 10.30 बजे पूरे देश में कोविड वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया जा रहा है। इस संबंध में आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग से चर्चा की और उन्होंने मध्यप्रदेश में कोविड की तैयारी और किए गए प्रयासों की सराहना की।3 चरण में होगा टीकाकरण- मंत्रीद्वय डॉ. चौधरी और श्री सारंग ने मीडिया कार्यशाला ..

रामकाज... उद्योगपति विनोद अग्रवाल ने दान किए 1 करोड़ रुपए

इंदौर ठ्ठ 15 जनवरी (स्वदेश समाचार)अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण हो रहा है। निर्माण हेतु समर्पण निधि संग्रह अभियान मकर संक्रांति पर्व से प्रारंभ हो गया है। श्रीराम मंदिर निर्माण हेतु समाज मुक्तहस्त से दान कर रहा है। इसमें सभी वर्ग शामिल हैं। अपने पुरखों द्वारा किए गए संघर्ष को पूर्ण होते हुए सभी देख रहे हैं, इसलिए वे अपनी हैसियत अनुसार समर्पण कर रहे हैं। इंदौर में उद्योगपतियों से लेकर रंक तक दान कर रहे हैं। इसी क्रम में विनोद अग्रवाल ने 1 करोड़ रुपए दान दिए। महाभियान टीम ..

राक्षस नाश... प्रधानमंत्री 10.30 बजे करेंगे शुभारंभ, 3 करोड़ को टीका

शुक्रवार ठ्ठ (स्वदेश समाचार)वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ी टीकाकरण अभियान भारत शनिवार यानी 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 10.30 बजे इस महाभियान का शुभारंभ करेंगे। पहले दिन देशभर में बने 3006 केंद्रों पर तीन लाख छह लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा। इनमें से प्रत्येक जगह पर पहले दिन करीब 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। यह टीकाकरण कार्यक्रम प्राथमिकता के सिद्धांत पर आधारित है और पहले चरण में देश के ..

हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती न करे चीन

सेना दिवस पर ड्रैगन को सेना प्रमुख जनरल नरवणे की दो टूकनई दिल्ली ठ्ठ 15 जनवरी (ए)चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में करीब दस महीने से चल रहे गतिरोध के बीच सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने आज दो टूक शब्दों में कहा कि भारत बातचीत और राजनीतिक प्रयासों से मुद्दे का समाधान करने का पक्षधर है, लेकिन किसी को भी हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती नहीं करनी चाहिए। सेना दिवस के मौके पर शुक्रवार को यहां परेड ग्राउंड में अपने पारंपरिक उद्बोधन में जनरल नरवणे ने कहा- पिछला वर्ष सेना के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है। उत्तरी सीमा ..

स्वामीजी को लेकर वामपंथी बौद्धिक जगत की खोखली दलीलें

डॉ. अजय खेमरियास्वा मी विवेकानंद को लेकर वामपंथी बुद्धिजीवी एक नकली विमर्श खड़ा करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। हिन्दुत्व को लेकर अपनी ओछी मानसिकता और सतही समझ उनके बुनियादी चिंतन के मूल में है। हैदराबाद विवि के प्रोफेसर ज्योतिर्मय शर्मा की एक पुस्तक है 'कॉस्मिक लव एंड ह्यूमन इमपेथी : स्वामी विवेकानंदज रिसेन्टमेंट ऑफ रिलीजनÓ इस पुस्तक में दावा किया जाता है कि विवेकानंद का चिंतन अतिशय हिंदुत्व पर अवलंबित है, जबकि उनके गुरु रामकृष्ण परमहंस के जीवन में कहीं भी यह शब्द सुनाई नहीं देता है। लेखक ..

नार्थ पोल पर नारी शक्ति का डंका...

देश की जिस सर्वोच्च पंचायत में विभिन्न तरह के नियम, कानून और कार्य योजनाएं बनती हो, वहां पर भले ही अभी भी देश की आधी आबादी यानी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए भी दशकों से इंतजार करना पड़ रहा हो, लेकिन अन्य क्षेत्रों में उनकी उपस्थिति और कार्य दक्षता लोहा मनवा रही है... जब देश में हर तरह से समानता के कानून लागू हो रहे हैं, महिला-पुरुषों में भेद न होने के दावे किए जा रहे हैं, तब संसद में बराबरी के हक को लेकर हमारे माननीय का कोई चिंतात्मक पहलू या पक्ष आज तक सामने क्यों नहीं आया..? इस तरह के विचारणीय ..

गृहमंत्री शाह ने कोयला खनन नीलामी बोलीदाताओं को बांटे अधिकार पत्र

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जनवरी (ए)गृहमंत्री अमित शाह ने देश की पहली वाणिज्यिक कोयला खनन नीलामी के सफल बोलीदाताओं को अधिकार पत्र सौंपने के साथ ही आज कोयला खनन क्षेत्र में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए एकल खिड़की कार्य निपटान प्रणाली 'सिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम वेब पोर्टलÓ का भी उद्घाटन किया।श्री शाह ने इस मौके पर कहा कि लंबे समय से कोयला क्षेत्र की अस्थिरता को दूर करने और इसमें पारदर्शिता लाने की लम्बे समय से जरूरत महसूस की जा रही थी, जिसे उनकी सरकार में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसके लिए उन्होंने ..

हिंदी सिर्फ एक भाषा नहीं, बल्कि जीवनी शक्ति -डॉ. निशंक

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जनवरी (ए)केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंकÓ ने कहा है कि हिंदी हमारे लिए सिर्फ एक भाषा नहीं है, बल्कि यह हमारी जीवनी शक्ति और प्राण वायु है, जो न केवल हमें एक-दूसरे से जोड़ती है, बल्कि यह अहसास भी दिलाती है कि जब मन और आत्मा मिले हुए हों तो भौगोलिक दूरी कुछ मायने नहीं रखती।डॉ. निशंक ने मॉरीशस में मनाए जा रहे विश्व हिंदी दिवस के अवसर मॉरीशस की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। इंटरनेट के युग में हिंदी ने अपनी ..

महिला अपराधों में कमी के लिए पुलिस बधाई की पात्र

बालिकाओं की बरामदगी पर मुख्यमंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठकभोपाल ठ्ठ 11 जनवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश से गायब हुई बालिकाओं के संबंध में गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी से चर्चा की।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गायब हुई बालिकाओं के संबंध में कहा कि पुलिस ऐसे मामलों में बालिकाओं की बरामदगी संख्या बढ़ाएं। उन्होंने गत कुछ माह में महिला अपराधों में आई कमी के लिए पुलिस को बधाई दी। उल्लेखनीय है कि ..

मप्र बनेगा एयर कार्गो हब

औद्योगिक इकाइयों के 1700 करोड़ के क्लेम प्रकरणों में सहायता राशि के लिए आवंटन का अनुरोधभोपाल ठ्ठ 11 जनवरी (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव के साथ 11 जनवरी को चाय पर चर्चा की। इस दौरान उद्योग संवर्धन नीति के अंतर्गत प्रावधानित विभिन्न सुविधाओं के प्रकरणों में औद्योगिक इकाइयों के लगभग 1700 करोड़ के क्लेम प्रकरणों में सहायता राशि के वितरण के लिए वित्त विभाग से अतिरिक्त बजट आवंटन कराये जाने का अनुरोध करने का निर्णय लिया गया। ..

शरारती तत्व डाल सकते हंै रुकावटें

प्रधानमंत्री की टीकाकरण पर मुख्यमंत्रियों से चर्चा,चेतायाजरूरत के हिसाब से तैयार की दोनों वैक्सीन टीके के 2 डोज होंगे, 28 दिन के अंतर से लगेंगेनई दिल्ली ठ्ठ 11 जनवरी (ए)देशभर में 16 जनवरी से कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किए जाने से पहले श्री मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वैक्सीन के सुचारु वितरण तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की। श्री मोदी ने कहा- जिन्हें टीका लगाया जा रहा है, वो भी संक्रमण को रोकने के लिए जो ..

केन्द्र से न्यायालय नाराज, सरकार ने 45 पन्नों का हलफनामा दायर किया

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जनवरी (ए)किसान आंदोलन को समाप्त करने की दिशा में केंद्र सरकार के रवैये को लेकर नाराजगी व्यक्त कर चुका उच्चतम न्यायालय हालिया कृषि सुधार कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर मंगलवार को अपना आदेश सुनाएगा। न्यायालय ने कृषि कानूनों पर रोक के संकेत दिए हैं। शीर्ष मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी. रमासुब्रमण्यम की खंडपीठ कल ग्यारह बजे अपना आदेश सुनाएगी। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से देर शाम एक प्रारम्भिक हलफनामा दायर किया गया है, जिसमें कहा ..

देश सर्वोपरि के मंत्र को अपने व्यक्तित्व का अंग बनाएं युवा

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जनवरी (ए)लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने देश के नवयुवाओं का आज आह्वान किया कि वे नए भारत के निर्माण में समर्पण एवं निष्ठा से योगदान करें और देश सर्वोपरि के मंत्र को अपने व्यक्तित्व का अंग बनाएं। श्री बिड़ला ने यहां संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए यह कहा। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद 11 एवं 12 जनवरी को चलेगी। बाद में उन्होंने युवाओं के ..

ज्ञान की गहराई

प्रेरणादीपभा रतीय तत्तचिंतन के महान विचारक और अद्वैतवाद के प्रवर्तक आद्य शंकराचार्य एक बार अपने शिष्यों के साथ समुद्र के तट पर बैठे वार्तालाप कर रहे थे। उनके एक शिष्य ने ठकुरसुहाती की भाषा में शंकराचार्यजी से कहा- गुरुदेव! आपसे और बड़ा विद्वान इस धरा पर कोई न होगा। आप पूर्णज्ञानी हैं। शिष्य की अज्ञानपूर्ण वाणी को सुनकर आचार्य शंकर ने अपने दंड को जल में डुबोकर निकालते हुए कहा - वत्स! इस दंड को आप देख हे हैं न! यह पानी में पूरा डूबने के बाद भी अपने साथ कुछ ही बूंदें लेकर आ पाया है। ज्ञान तो अथाह है। ..

बच्चें के प्रति अभिभावकों का कमजोर होता दायित्व बोध

धर्मधाराअ खबार में एक खबर पढ़कर मन बहुत व्यथित हुआ। 12 साल के एक बच्चे ने मोबाइल फोन में पबजी जैसे गेम से प्रेरित होकर स्वयं को फांसी लगा ली। बच्चों की मानसिकता को ये काल्पनिक दुनिया किस हद तक प्रभावित कर सकती है, उसका अंदाजा इस घटना से लगाया जा सकता है। बतौर पालक, क्या हमारा यह कर्तव्य नहीं कि बच्चे की गतिविधियों पर ध्यान दिया जाए? क्यों हम इन्हें वास्तविक और मनगढ़ंत दुनिया में अंतर नहीं सिखा पाते? इसमें कोई मतभेद नहीं है कि बच्चों का नई तकनीकों की ओर रुझान अत्यंत आवश्यक है, किंतु उससे भी महत्वपूर्ण ..

लोकतांत्रिक परंपराओं से अमेरिका की फिसलन

अवधेश कुमारअ मेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में जो कुछ हुआ, उसकी निंदा के साथ विरोध भी होना चाहिए और हो रहा है। वास्तव में इसकी बुरे सपनों में भी किसी ने कल्पना नहीं की होगी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चुनाव परिणाम को नहीं मान रहे हैं, उनके समर्थक इसे लेकर आक्रामक हैं, यह पूरी दुनिया को पता है। बावजूद वे इस तरह संसद पर हमला करेंगे, हिंसा और तोडफ़ोड़ करेंगे, उसे घेर लेने की कोशिश करेंगे, यह सब कल्पना से परे है। अमेरिका को दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र कहा जाता है। वहां घोषित चुनाव परिणामों को कोई ..

टीकाकरण की आई घड़ी...

अंतत: जिस बात का इंतजार था, वह घड़ी आ चुकी है... जब वैश्विक महामारी कोरोना से पीडि़त देशवासियों को टीकाकरण के जरिए राहत मिलेगी... सही मायने में टीकाकरण कोरोना को हराने के अभियान को प्रारंभ करने के रूप में देखा जाना चाहिए.... प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को टीकाकरण अभियान से जुड़ी समीक्षा बैठक में राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के बाद आगामी 16 जनवरी से देश में कोरोना टीका लगाने की पहल को हरी झंडी दिखा दी है... यह पहल भारत के लिए वैश्विक संदर्भ में भी बहुत मायने रखती है... क्योंकि इस कार्य ..

तालाबंदी के दौरान लिख डाली रामायण

जालौर ठ्ठ 10 जनवरी (वा)कोरोना तालाबंदी के दौरान जहां लोगों को खासी परेशानी हुई तो कुछ लोगों ने कोरोना तालाबंदी को यादगार बनाने के लिए कई तरह के अलग-अलग काम किए। बहुत से लोगों ने इस आपदा को अवसर के रूप में भी परिवर्तित किया है। कुछ ऐसा ही किया है राजस्थान के जालौर जिले में रहने वाले दो छोटे बच्चों ने। जी हां, दो भाई-बहनों ने तालाबंदी में पूरी रामायण को अपने पेन से कॉपी में लिखा है। रामायण के अलग-अलग खंडों को उन्होंने 20 कॉपियों के करीब 2100 पन्नों में लिखा है। ये बच्चे हैं तीसरी कक्षा में पढऩे वाले ..

उद्धव ने अस्पताल में पीडि़तों के परिजनों से की मुलाकात

भंडारा ठ्ठ 10 जनवरी (ए)महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को भंडारा जिला अस्पताल का दौरा किया, जहां शनिवार तड़के अस्पताल के विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई में आग लगने से 10 शिशुओं की जान चली गई।श्री ठाकरे ने मृतक बच्चों के माता-पिता से मुलाकात की और अस्पताल एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से बात की। बाद में, उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों का 'फायर सेफ्टी ऑडिटÓ जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि संभागीय आयुक्त और मुंबई के अग्निशमन विभाग के पूर्व प्रमुख ..

विवेकानंद जयंती पर कल प्रदेश में भाजयुमो के युवा संवाद व सम्मेलन

भोपाल ठ्ठ (स्वदेश समाचार)युवाओं के आस्था और श्रद्धा के केंद्र स्वामी विवेकानन्द जी के जन्मदिवस के दिन 12 जनवरी को भाजयुमो व्दारा प्रदेश में विभिन्न आयोजन कर युवा दिवस मनाया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर अभिलाष पांडेय ने बताया है कि युवा मोर्चा के कार्यकर्ता मप्र के 56 संगठनात्मक जिलों में युवा संवाद एवं युवा सम्मेलनों का आयोजन करने जा रहा है, इन कार्यक्रमो में युवा किसानों को भी आमंत्रित किया जा रहा हैं। कार्यक्रम में विवेकानन्द जी के विचार, प्रदेश व केंद्र सरकार की युवा हितेषी योजनाओं की प्रदर्शनी ..

बारिश थमी, बढ़ेगी ठंड

भोपाल ठ्ठ 10 जनवरी (ब्यूरो)नए साल में शुरू हुआ बैमौसम बारिश का सिलसिला अब थम गया है. शनिवार को मध्य प्रदेश की राजधानी समेत कई जिलों में हल्की बारिश होने के बाद मौसम में ठंडक घुल गई है । मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अब आने वाले 24 घंटों में राज्य के किसी भी जिले में बारिश नहीं होगी ।हालांकि कहीं-कहीं कोहरा जरूर तेवर दिखागा. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क रहेगा। बैमौसम हुई बारिश के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है, क्योंकि लगातार हो रही बारिश ..

बर्ड फ्लू पर सरकार सख्त : अधिसूचित क्षेत्रों से पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध

भोपाल ठ्ठ 10 जनवरी (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश के गृह विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को बर्ड फ्लू को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि बर्ड फ्लू अधिसूचित क्षेत्रों में अंडे व मुर्गे-मुर्गियों की बिक्री को प्रतिबंधित किया जाए। यदि ऐसे क्षेत्रों में पोल्ट्री हैं, तो उन्हें तत्काल प्रभाव से खत्म करने की कार्रवाई करें। इन एरिया के आसपास वाहनों के आवागमन नियंत्रण रखने पुलिस की मदद लें। राज्य सरकार ने कहा है कि केंद्र की गाइडलाइन का सख्ती से पालन भी सुनिश्चित किया जाए। गृह विभाग ने कहा है कि ..

पंपोर में ध्वस्त किया लश्करे तैयबा का आतंकी ठिकाना

जम्मू ठ्ठ 10 जनवरी (ए)घाटी के पंपोर में सुरक्षाबलों ने लश्कर के एक आतंकी ठिकाने को ध्वस्त किया है। आतंकी ठिकाने से एके-47 के 26 कारतूस व अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। आतंकियों के एक मददगार को गिरफ्तार भी किया गया है। उक्त मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।अवंतीपोरा पुलिस को ग्राम चंदहरा पंपोर में आतंकी ठिकाने की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर पुलिस, सेना की 50-आरआर(राष्ट्रीय राइफल्स) और सीआरपीएफ की 110वीं बटालियन ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान आतंकियों का एक ठिकाना ..

हरियाणा के करनाल में किसानों ने किया हंगामा

पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे, मुख्यमंत्री की रैली स्थगितचंड़ीगढ़ ठ्ठ 10 जनवरी (वा)देशभर में किसानों का आंदोलन जारी है। दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसान अब भी केंद्र सरकार से दूरी बनाए हुए हैं। इस बीच, हरियाणा के करनाल में उस समय हंगामा हो गया, जब कैमला गांव में किसानों ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल की रैली का विरोध किया। पुलिस ने किसानों को रोका तो दोनों के बीच झड़प शुरू हो गई। हंगामा इस कदर बढ़ा कि किसानों को रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े और वॉटर कैनन भी चलानी पड़ी। दरअसल, हरियाणा ..

हिंदी की पगबाधा बनती 'हिंग्लिशÓ..!

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारआ धुनिक हिंदी साहित्य के पितामाह 'भारतेन्दु हरिशचन्द्रÓ का स्पष्ट मानना था कि - 'निज भाषा यानी कि मातृ भाषा की उन्नति ही सब तरह की उन्नतियों का मूल आधार है...Ó यह बात प्रत्येक कालखंड में शाश्वत सत्य के रूप में सामने आती रही है और भविष्य में भी ऐसा ही हिंदी को लेकर भाव रहेगा... इसके प्रमाण में यह तथ्य हर किसी को हिंदी के प्रति आशावादी बना सकता है कि पिछले 8-10 वर्षों के दौरान दुनिया में हिंदी भाषा बोलने वाले लोगों की संख्या 50 प्रतिशत बढ़ी है... इसी दौर में जब ..

ट्रम्प ने इस्तीफा नहीं दिया तो चलेगा महाभियोग- पेलोसी

वाशिंगटन ठ्ठ 7 जनवरी (वा)अमेरिकी संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्सÓ की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि यदि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तुरंत इस्तीफा नहीं दिया तो भीड़ को उकसाकर कैपिटल हिल (संसद भवन) में हंगामा करवाने के लिए उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चलाई जाएगी। सुश्री पेलोसी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा- सदन के सदस्यों को उम्मीद है कि राष्ट्रपति तुरंत इस्तीफा दे देंगे, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो मैंने नियम समिति को कांग्रेसी जेमी रस्किन के 25वें संशोधन कानून और ..

पैंगोंग त्सो झील के पास चीनी सैनिक को दबोचा

नई दिल्ली ठ्ठ 9 जनवरी (एजेंसी)भारतीय सैनिकों ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर चीन के एक सैनिक को पकड़ा है। शुक्रवार सुबह चीनी सैनिक एलएसी के इस पार आ गया था, जिसे भारतीय सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया। भारतीय सेना के पीएलए के पकड़े गए सैनिक के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है, इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में उसने एलएसी पार किया। चानी सैनिक को रेजांग ला हाइट इलाके में पकड़ा गया है। चीन को बता दिया गया है कि उनका सैनिक हमारे कब्जे में है। दोनों ..

इंडोनेशिया में 50 से अधिक यात्रियों को ले जा रहा विमान समुद्र में गिरा

नई दिल्ली ठ्ठ 9 जनवरी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से शनिवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद से श्रीविजया एयर का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर समुद्र में गिर गया। तट रक्षक जहाज के कैप्टन ने पानी में विमान का मलबा और यात्रियों के शव देखे। उसने स्थानीय टेलीविजन को समुद्र में विमान का मलबा देखने की जानकारी दी। इंडोनेशिया के तलाश एवं बचाव कार्यालय के प्रवक्ता यूसुफ लतीफ ने बताया कि जकार्ता से उड़ान भरने के तुरंत बाद विमान का संपर्क टूट गया। विमान में 50 से अधिक यात्री सवार थे। जकार्ता पोस्ट ने परिवहन मंत्रालय ..

10 नवजात की जलकर मौत

पुणे ठ्ठ 9 जनवरी (वा)महाराष्ट्र में भंडारा जिले के सरकारी अस्पताल में शनिवार को आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई। जिला अस्पताल के सिविन सर्जन डॉ. प्रमोद खंडाते ने बताया कि एक और तीन माह की आयु के 17 बच्चों को नवजात देखभाल वार्ड में रखा गया था। आज सुबह एक नर्स ने वार्ड से धुआं निकलते देखा और डॉक्टरों को इत्तिला दी। अस्पताल कर्मियों ने बच्चों को बचाने का प्रयास किया। इनमें सात बच्चों को बचा लिया गया, लेकिन 10 बच्चों की मौत हो गई। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक नवजात देखभाल वार्ड में रात करीब 2 बजे ..

केन्द्र की हर योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश लीडर-मंत्री शेखावत

भोपाल ठ्ठ केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि प्रधानमंत्री की हर योजना में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश लीडर है। अटल भू-जल योजना एवं जल जीवन मिशन का भी प्रदेश में तेजी से क्रियान्वयन हो रहा है। यह प्रसन्नता की बात है कि मध्यप्रदेश निर्धारित अवधि से पूर्व ही अपने लक्ष्य पूरे कर लेगा। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत आज मंत्रालय में अटल भू-जल योजना एवं जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्र..

केन-बेतवा लिंक परियोजना से जल आवंटन में मप्र का अहित नहीं होने देंगे- शेखावत

परियोजना से मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश को पूर्ववत 700 एमसीएम पानी देने के लिए तैयार - शिवराजभोपाल ठ्ठ (स्वदेश समाचार)केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि केन-बेतवा लिंक परियोजना से जल आवंटन में मध्यप्रदेश का अहित नहीं होने देंगे। साथ ही उत्तरप्रदेश के हितों की भी पूरी रक्षा की जाएगी। इस संबंध शीघ्र ही वे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संयुक्त बैठक कर अंतिम हल निकालेंगे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश हमेशा ..

16 जनवरी से टीकाकरण

खुशखबरी : प्रधानमंत्री मोदी की उच्च्स्तरीय बैठक के बाद लिया फैसला3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले मिलेगा टीकानई दिल्ली ठ्ठ 9 जनवरी (ब्यूरो)केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होगा और इस दौरान करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 की परिस्थितियों और तैयारियों की समीक्षा किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया। आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल ..

मध्यप्रदेश में धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम-2020 लागू

भोपाल ठ्ठ 9 जनवरी (स्वदेश समाचार)राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मंजूरी के 48 घंटे बाद मध्यप्रदेश में धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम- 2020 का अध्यादेश शनिवार से लागू हो गया। गुरुवार को राज्यपाल के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने के बाद सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर उसकी प्रति प्रदेश के सभी कलेक्टरों को भेज दी है। इससे पहले शिवराज कैबिनेट के प्रस्ताव को लखनऊ भेजा गया था, जहां गुरुवार को राज्यपाल ने हस्ताक्षर कर दिए थे। हालांकि इसे 6 महीने में विधानसभा से पास कराना होगा। पिछले साल 29 दिसम्बर को शिवराज सरकार ने कैबिनेट ..

7 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि

नई दिल्ली ठ्ठ देश के 7 राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात ,राजस्थान और केरल में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है। हरियाणा के पंचकूला के 2 पोल्ट्री फार्म, मध्य प्रदेश के शिवपुरी, राजगढ़, अगर और विदिशा जिले के प्रवासी पक्षियों में, उत्तर प्रदेश के कानपुर जैविक उद्यान में, राजस्थान के प्रतापगढ़ और दौसा जिले में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो गई है । पशुपालन विभाग ने इन राज्यों को बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में ..

लव जिहाद मामला : उप्र, उत्तराखंड सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

नई दिल्ली ठ्ठ उच्चतम न्यायालय ने विवाह के लिए धर्मांतरण (लव जिहाद) के खिलाफ उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के कानूनों की वैधानिकता को चुनौती दी जाने वाली याचिकाओं पर दोनों राज्य सरकारों से बुधवार को जवाब तलब किया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति वी. रमासुब्रमण्यम और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की खंडपीठ ने विशाल ठाकरे एवं अन्य तथा सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सितलवाड़ के गैर-सरकारी संगठन 'सिटीजन्स फॉर जस्टिस एंड पीसÓ की याचिकाओं की सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड की सरकारों को ..

कोरोना नया स्वरूप 41 देशों में फैला भारत में संक्रमितों की संख्या 73

संयुक्तराष्ट्र/ नई दिल्ली ठ्ठ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि ब्रिटेन में खोजे गए कोरोना वायरस का नया स्वरूप 41 देशों में पाया गया हैै। डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को जारी बयान में कहा पांच जनवरी तक ब्रिटेन में खोजे गए कोरोना वायरस के नए स्वरूप के 40 अन्य देशों में पांच से छह मामले पाए गए है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका तथा छह अन्य देशों में इसका वायरस के इस स्वरूप का पता चला था। उधर भारत में कोरोना वायरस कोविड-19 के ब्रिटेन में पाए गए नए वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों की ..

श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण राष्ट्रीय एकात्मता का प्रतीक-नवाथे

बड़वानी ठ्ठ स्वदेश समाचारअयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का पुनर्निर्माण सदियों की गुलामी से मुक्ति पाकर विश्व विजय की ओर बढ़ती हिन्दू संस्कृति और राष्ट्रीय एकात्मता का प्रतीक है। प्रभु श्रीराम का मंदिर वर्षों पुराना है व इस्लामी हमलावर ने तोड़कर मस्जिद बनाई है। पर हिन्दू समाज ने सदैव मिलकर प्रतिकार किया है। मंदिर के हर जगह जांच में प्रमाण मिले हैं। भगवान श्रीराम का मंदिर निर्माण हो रहा है जिसमें प्रत्येक हिन्दू समाज की जातियों की सहभागिता से ही कार्य हो। उक्त विचार श्री विनित नवाथे प्रांत सहकार्यवाह ..

उज्जैन की जीवाजी वेधशाला को मिलेगी वैश्विक पहचान

भोपाल/उज्जैन ठ्ठ स्वदेश समाचारउज्जैन स्थित जीवाजी वेधशाला की वैश्विक पहचान बनाने के लिए आवश्यक नवाचार करने के निर्देश दिए। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दरसिंह परमार नेआज मंत्रालय में आयोजित स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में उज्जैन की जीवाजी वेधशाला की वेबसाइट, टिकट और ब्रोशर की डिजाइन का अनुमोदन किया। उन्होंने कहा वेधशालाएं भारत की ज्योतिषीय गणना के प्राचीन केंद्र हैं। इस वेबसाइट से पूरी दुनिया भारत की ज्योतिषीय गणना और यंत्रों से परिचित हो सकेगी। श्री परमार ने वेधशाला की वेबसाइट, ..

भविष्य में देश का लॉजिस्टिक हब बनेगा मप्र

शहर को मिली सौगात : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इंदौर में आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय कार्गो हब का लोकार्पण कियाइंदौर ठ्ठ 6 जनवरी (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप इंदौर एयरपोर्ट का विस्तार जरूरी है। इसका विस्तार सुनिश्चित किया जाएगा और इंदौर एयरपोर्ट अथॉरिटी को 22 एकड़ जमीन दी जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि मप्र, देश में भविष्य का लॉजिस्टिक हब है। देश के मध्य में होने के कारण हमारा प्रदेश संभावनाओं से परिपूर्ण है। इंदौर कार्गो हब प्रदेश को लॉजिस्टिक ..