मुखपृष्ठ

राष्ट्रीय चरित्र निर्माण की कुंजी है गीता...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारम नुष्य जीवन बहुत लंबा और संघर्षों से भरा हुआ है...इस संघर्षपूर्ण जीवन से जुड़ी प्रत्येक समस्या, उलझन और अबूझ पहलियों का सार व समाधान श्रीमद् भागवत गीता में समाहित है...क्योंकि गीता के श्लोक मनुष्य जीवन की प्रत्येक समस्या का समाधान करने की शाश्वत शक्ति रखते हैं...श्रीमद् भागवत गीता में 18 अध्याय हैं और इसमें गीता के 700 श्लोक में कर्म-धर्म, कर्म-फल, जन्म-मृत्यु, सत्य-असत्य यानी जीवन की सच्चाई से जुड़े प्रत्येक जटिल प्रश्नों का उत्तर समाहित है...फिर चाहे तो उसे संपूर्ण मनुष्य ..

सीरीज कब्जाने और रिकॉर्ड की बराबरी करने आज उतरेगी टीम इंडिया

तिरुवनंतपुरम ठ्ठ 7 दिसम्बर (वा) कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन पारी से पहला टी-20 मुकाबला आसानी से छह विकेट से जीतने वाली टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के खिलाफ रविवार को यहां स्पोर्ट्स हब स्टेडियम में होने वाले दूसरे टी-20 मैच में सीरीज कब्जाने उतरेगी। भारत ने इससे पहले बंगलादेश से तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीती थी। भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 में लगातार सात मैच जीत चुका है और बंगलादेश के खिलाफ लगातार आठ टी-20 मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने की दहलीज पर है। हैदराबाद में कल खेला गया पहला ..

फ्लडलाइट नीचे होने से कैच पकडऩे में दिक्कत हुई -राहुल

हैदराबाद ठ्ठ भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने कहा है कि राजीव गांधी इंटनेशनल स्टेडियम में फ्लड्सलाइट नीचे होने के कारण कैच पकडऩे में दिक्कत हुई। भारत ने हालांकि यह मैच छह विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत का क्षेत्ररक्षण शुक्रवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए पहले टी-20 मैच में निराशाजनक रहा था और भारतीय टीम ने पांच कैच छोड़े थे। वाशिंटगन सुंदर ने 54 के स्कोर पर शिमरॉन हेत्मायेर का कैच छोड़ दिया था। इसके बाद रोहित शर्मा ने कीरोन पोलार्ड का कैच छोड़ा। ..

ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया समाप्त की जाए - व्हाइट हाउस

वाशिंगटन ठ्ठ 7 दिसॅबर (स्पूतनिक) अमेरिका में व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन अमेरिकी कांग्रेस (संसद) की न्यायिक समिति के अध्यक्ष जेरोड नाडलेर को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया समाप्त होनी चाहिए, क्योंकि यह पूरी तरह से निराधार और तय मानकों के खिलाफ है। श्री सिपोलोन ने शुक्रवार को श्री नाडलेर को लिखे पत्र में कहा, जैसा कि आप जानते हैं कि आपकी महाभियोग की जांच पूरी तरह से निराधार है। इस वजह से आपको इस जांच को अब समाप्त कर देना चाहिए ..

पाकिस्तान को करारा जबाव देने को तैयार रहें कैडेट -राजनाथ सिंह

देहरादून ठ्ठ 7 दिसम्बर (वा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में अफसर बनने जा रहे कैडेट से पाकिस्तान जैसे शत्रु को करारा जवाब देने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है।श्री सिंह ने उत्तराखंड के देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में 306 भारतीय और 71 मित्र विदेशी जेंटलमैन कैडेट आफिसर (जेसीओ) की पासिंग आउट परेड (पीओपी) का निरीक्षण करने के बाद अपने संबोधन में पाकिस्तान को 'टेररिस्ट स्टेटÓ बताते हुए चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि भारत में आतंकवादी हमलों के गुनाहगार पाकिस्तान में छिपे हैं। अब ..

ईपीएस 95 के पेंशनधारकों ने रामलीला मैदान पर की विशाल रैली

नई दिल्ली द्य 7 दिसम्बर (वा) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के 'ईपीएस 95 नेशनल एजिटेशन कमेटीÓ के नेतृत्व में पेंशनधारकों ने शनिवार को न्यूनतम पेंशन 7500 रुपए मासिक किए जाने समेत विविध मांगों को लेकर यहां विशाल रैली की और मांगे न माने पर देशव्यापी आंदोलन करने की सरकार को चेतावनी दी। देशभर से आए पेंशनधारकों ने सरकार से उनके अधिकारों की रक्षा किए जाने का आह्वान किया। उन्होंने कोश्यारी कमेटी की सिफारिश लागू कर न्यूनतम पेंशन 7500 रुपए करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा ..

झारखंड में ६३ फीसदी मतदान

रांची द्य 7 दिसम्बर (वा) झारखंड में दूसरे चरण में आज बीस विधानसभा सीटों पर मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया और इस दौरान करीब 63 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर मुख्यमंत्री रघुवर दास और पूर्व मंत्री सरयू राय समेत 260 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर दिया।राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों ने यहां बताया कि राज्य के 20 विधानसभा सीट में से बहरागोड़ा, घाटशिला (सु), पोटका (सु), जुगसलाई (सु), जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम, सरायकेला (सु), ..

मप्र को बनाएंगे सुरक्षित राज्य

इंंदौर द्य स्वदेश समाचारमुख्यमंत्री कमल नाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत महिला सशक्तिकरण के लिए इंदौर में अनूठी पहल की गई है। यहां अब महिलाएं भी सड़कों पर ऑटो रिक्शा चलाते तथा सवारियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाते हुए दिखेंगी। उन्होंने कहा मप्र को सुरक्षित राज्य बनाएंगे।इस दिशा में मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज यहां इंदौर में आयोजित एक भव्य समारोह में नई सोच के साथ महिलाओं द्वारा चालित प्रदेश में पहली बार अपनी तरह की अनूठी रिक्शा सेवा 'ई-सवारीÓ ..

प्रदेश में ठिठुरन भरी ठंड से बचाव के लिए जलने लगे अलाव

भोपाल द्य 7 दिसंबर (वा) हिमाचल से आ रही सर्द हवाओं की वजह से मध्यप्रदेश में ठिठुरन भरी ठंड कायम है और लोगों को सर्दी से बचाव के लिए अलाव जलाने पड़ रहे हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि हालांकि कल की अपेक्षा कई स्थानों पर तापमान में मामूली वृद्धि हुई है लेकिन इससे ठंड में ज्यादा बदलाव होने की गुंजाइश नहीं है। उन्होंने बताया कि हवा की गति बढऩे पर सर्दी के मौसम में ठंड भी ज्यादा हो जाती है।प्रदेश में आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री पर्वतीय स्थल पचमढ़ी में रिकार्ड ..

जनाक्रोश फूटा, पीडि़ता को न्याय दिलाने के लिए कैंडल मार्च निकाला

नई दिल्ली द्य 7 दिसम्बर (वा) राजधानी के सफदरजंग अस्पताल में उन्नाव दुष्कर्म पीडि़ता ने शुक्रवार देर रात अंतिम सांस ली। उधर जब आमजन को जानकारी मिली कि पीडि़ता की मौत हो गई है तो आम आदमी आक्रोशित हो उठा और दिल्ली में उन्नाव गैंगरेप के खिलाफ और पीड़िता को इंसाफ दिलाने के लिए कैंडल मार्च निकालना शुरू हो गया। प्रदर्शनकारियों ने राजघाट से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकाला तो रास्ते में पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बैरिकेड लगाए मगर प्रदर्शन कर रहे पुरुष और महिलाओं ने बैरिकेड ..

मोदी ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर सैनिकों को सलामी दी

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर सशस्त्र बलों के सैनिकों और उनके परिवार को सलामी दी। श्री मोदी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा- सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर हम अपने जवानों और उनके परिवारों के अदम्य साहस को सलाम करते हैं। मैं आपसे हमारी सेनाओं के कल्याण में योगदान देने का भी आग्रह करता हूं। चित्रमें सशस्त्र बलों के कल्याण के लिए योगदान देते प्रधानमंत्री।..

सभी को न्याय सुलभ कराने की जरूरत- कोविंद

जोधपुर द्य 7 दिसम्बर (वा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी को न्याय सुलभ कराने की जरूरत बताते हुए कहा है कि महात्मा गांधी की कसौटी एवं गरीब का चेहरा याद किया जाए तो न्याय की राह नजर आएगी। श्री कोविंद आज यहां उच्च न्यायालय जोधपुर के नए भवन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने नि:शुल्क कानूनी सहायता को अहमियत देते हुए कहा कि इसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व कानून मंत्री अशोक कुमार सेन के इस क्षेत्र में दिए योगदान से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बेंच और बार के सदस्यों का ..

आचरण की अनिवार्यता

प्रेरणादीपदेशरत्न डॉ. राजेन्द प्रसाद अपनी सांस्कृतिक मान्यताओं के बड़े समर्थक थे। उनके एक मित्र ने पूछा-'धर्म के नाम पर इतने विग्रह हुए हैं, आपको धर्म का खंडन करना चाहिए, पर आप तो समर्थन करते हैं।Ó राजेन्द्र बाबू मुस्कराए, बोले-'एक व्यक्ति कुदाल लेकर सड़क खोदने लगा। पूछा तो बोला-'इस पर ढेरों दुर्घटनाएं होती हैं, इसे खोदकर दुर्घटनाओं की जड़ ही समाप्त किए देता हूं। कहिए आप उस आदमी को क्या कहेंगे?Ó मित्र बोले-'मार्ग खोदने से तो चलना ही मुश्किल हो जाएगा। इससे अच्छा है कि लोगों को सड़क पर चलने ..

कुछ दरिंदों के बोझ से मुक्त हुई धरा...

त्वरित टिप्पणीशक्तिसिंह परमारसामूहिक दुष्कर्म के पापाचार ने देश में महिला सुरक्षा को लेकर एक ऐसा आंतरिक भयावह माहौल निर्मित कर रखा है...जिसने हमारे सामाजिक ताने-बाने को भी तहस-नहस करने का काम किया..,क्योंकि बार-बार ऐसी दरिंदगी के बाद संचार माध्यमों में लगातार यह रिपोर्ट प्रकाशित करने वालों की कोई कमी नहीं है..,जो ऐसे व्यभिचार के लिए पीडि़ता के आस-पड़ोस, परिवार, रिश्तेदार, नातेदार या दूर के सगे-संबंधियों को ही कहीं-न-कहीं कठघरे में खड़ा करते रहे हैं...कुल मिलाकर उनका हमेशा यही कहना रहा कि महिलाओं-बच्चियों ..

यथार्थ के आईने में महिला सुरक्षा कानून का सच

प्रमोद भार्गवअनेक कानूनी उपाय और जागरुकता अभियानों के बावजूद बच्चों व महिलाओं से दुष्कर्म की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। हैदराबाद की महिला पशु चिकित्सक के साथ चार दरिंदों ने सात घंटे दुष्कर्म किया और फिर शरीर पर केरोसिन डालकर आग लगा दी। जिस हाल में शव मिला है, उस शव के चिकित्सा परीक्षण से यह निष्कर्ष निकालना मुश्किल है कि महिला के साथ कुकृत्य हुआ भी था अथवा नहीं? चूंकि कोई चश्मदीद गवाह भी मिलना मुश्किल है, जो कह सके कि मैंने इस घटना को घटते देखा? लिहाजा पकड़े गए आरोपियों और परिस्थितिजन्य साक्ष्य ही ..

व्यापार को लेकर चीन के साथ हो रही बेहतर बातचीत- ट्रम्प

वाशिंगटन द्य अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि चीन के साथ व्यापार को लेकर उनके प्रशासनिक अधिकारियों की बातचीत बहुत सही दिशा में आगे बढ़ रही है जिसके 15 दिसंबर तक बेहतर परिणाम आने की उम्मीद है। श्री ट्रम्प ने कहा यह सही दिशा में आगे बढ़ रही है, हमारे बीच कई बड़े मुद्दों पर व्यापक चर्चा हो रही है। चीन के साथ हमारी अच्छी बातचीत हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बातचीत के 15 दिसंबर तक ठोस परिणाम आने की उम्मीद है। यदि दोनों पक्ष 15 दिसंबर तक किसी व्यापारिक समझौते पर नहीं पहुंचते हैं, ..

बिहार में महिलाओं पर केंद्रित 9336 करोड़ की 39 योजनाएं - सुशील कुमार

पटना द्य 6 दिसंबर (वा) बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि राज्य सरकार महिलाओं के लिए शत-प्रतिशत केंद्रित 39 योजनाओं पर 9336 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। श्री मोदी ने यहां 'क्लोजिंग दी जेंडर गैप: हेल्थ, एजुकेशन एंड इकोनॉमिक आपच्र्यूनिटीÓ विषयक दो दिवसीय सम्मेलन के उद््घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार वर्ष 2019-20 में केवल महिलाओं पर सौ फीसदी केंद्रित 39 योजनाओं द्वारा 9336 करोड़ रुपए तथा महिला बजट में 30874 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। उन्होंने बताया ..

गंगा सफाई अभियान का दिख रहा व्यापक असर - शेखावत

नई दिल्ली द्य 6 दिसम्बर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि गंगा सफाई के लिए पिछले पांच साल के दौरान जो काम हुआ है उसका सकारात्मक और व्यापक असर देखने को मिल रहा है।श्री शेखावत ने शुक्रवार को यहां चौथे 'इंडिया वाटर इम्पैक्ट समिटÓ को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले पांच साल में गंगा नदी के पानी में बहुत सुधार हुआ है। पांच साल पहले इसका पानी बहुत खराब स्तर पर था लेकिन अब इसमें जबर्दस्त सुधार आया है। उन्होंने कहा कि गंगा में स्वच्छता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि पहले ..

मुख्यमंत्री कमल नाथ से मिलीं युवा खिलाड़ी सुश्री वर्षा बर्मन

भोपाल द्य मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक और एक कांस्य पदक जीतने वाली मध्यप्रदेश की युवा खिलाड़ी सुश्री वर्षा बर्मन को बधाई देते हुए कहा कि आपकी उपलब्धि से मध्यप्रदेश का गौरव बड़ा है। सुश्री बर्मन आज मंत्रालय में मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलने गई थीं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन द्वारा प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के साथ ही उन्हें सभी संभव संसाधन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे खिलाडिय़ों की प्रतिभा निखर सके और वे अपने ..

डॉ. आम्बेडकरजी का चिंतन था- वैर से वैर समाप्त नहीं होता - कृष्णगोपालजी

इंदौर द्य स्वदेश समाचारराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सामाजिक समरसता मंच के द्वारा संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव आम्बेडकरजी के निर्वाण दिवस पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहसरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपालजी ने बाबा साहेब आम्बेडकरजी के देश को अमूल्य योगदान के विषय में अपनी बात रखते हुए कहा कि न हि वेरेन वेरानि सम्मन्तीध कुदाचनं अर्थात वैर से वैर समाप्त नहीं होता। ये चिंतन समाज के प्रति डॉ. आम्बेडकरजी का था। उन्होंने कहा कि समाज सुधारक को सम्मान नहीं ..

अहंकार के दुष्परिणाम

प्रेरणादीपशा ल्मली का एक वृक्ष था बहुत बड़ा, ऊंचा भी और चौड़ा भी। पास में छोटे-छोटे झाड़-झंखाड़ भी उगे हुए थे। एक साधु उधर से निकले। दोनों के कुशल समाचार पूछे, वृक्ष से भी और झाड़-झंखाड़ से भी। दोनों के बीच परस्पर संबंध कैसे हैं? इस बात को भी उनने लगे हाथों पूछ ही लिया। विशाल वृक्ष ने अपने बड़प्पन की विस्तारपूर्वक प्रशंसा की और स्वयं के सौभाग्य को सराहा, साथ ही पड़ोसी झाडिय़ों का उपहास उड़ाया। झाडिय़ां क्या कहतीं। उन्होंने अपनी स्थिति पर संतोष किया और कहा कि जिस स्थिति में भी वे हैं, प्रसन्न हैं। ..

धरती को हरियाली लौटाने की जरूरत

धर्मधाराप्रा त:काल टहलने से तथा गहरी सांस लेने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। इससे शरीर का रक्त प्रवाह तेज होता है तथा शरीर में स्फूर्ति आती है। शुद्ध हवा से हड्डियों तथा मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण भी होता है। प्रात:काल की शुद्ध हवा शरीर में लाल रक्तकणों का निर्माण करती है। मनोचिकित्सकों का कहना है कि बेचैनी व घबराहट से निदान पाने के लिए खुली हवा में सांस लेना सबसे उत्तम है और तथा सुबह की स्वच्छ वायु का सेवन करने से कई तरह के मानसिक रोगों में राहत ..

लोकतांत्रिक व्यवस्था का अनिवार्य तत्व त्वरित न्याय

जाहिद खानत्व रित और किफायती न्याय का नागरिक अधिकार किसी भी लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था की बुनियादी शर्त है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र यानी हमारे देश में यह बात सैद्धांतिक तौर पर भले ही बार-बार दोहराई जाती हो, लेकिन अफसोस की बात यह है कि अदालतों से इंसाफ पाने के लिए ही लोगों को सबसे ज्यादा पापड़ बेलने पड़ते हैं। अदालतों के सैकड़ों चक्कर लगाने के बाद ही उन्हें इंसाफ मिल पाता है। आज आलम यह है कि देशभर में विविध स्तरों पर अदालतों में करीब साढ़े तीन करोड़ से अधिक मुकदमे लंबित हैं। इसमें भी तकरीबन साठ ..

कानूनी सख्ती के बावजूद बढ़ते हादसे...

केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने यातायात व्यवस्था को सुधारने एवं राष्ट्रीय एवं राजकीय मार्गों पर दुर्घटनाओं में होने वाली लाखों मौतों पर अंकुश लगाने के लिए नया मोटर वाहन कानून लागू किया था... यह कानून अपने नियमों और नियम तोडऩे पर भारी दंड के प्रावधानों से इस तरह सख्त बना था कि अनेक राज्यों ने इसे लागू करने के पहले ही हाथ खड़े कर दिए थे... विशेष रूप से कांग्रेसी शासित राज्यों में... जबकि भाजपा शासित अनेक राज्यों ने इसमें अपनी सुविधा के अनुसार परिवर्तन करके इसे लागू किया... कुछ राज्य अभी भी असमंजस ..

19 दिसम्बर को होगी खिलाडिय़ों की नीलामी विश्वकप के साथ आईपीएल पर भी रहेगी नजर

हैदराबाद ठ्ठ 05 दिसम्बर (वार्ता)भारत और वेस्ट इंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज ऐसे समय हो रही है जब टी-20 विश्व कप के लिए दावेदारी दांव पर है और आईपीएल की 19 दिसम्बर को कोलकाता में होने वाली नीलामी पर सबकी नजर है। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन दोनों टीमों के खिलाडिय़ों का अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए दावा मजबूत करेगा और साथ ही उन्हें आईपीएल नीलामी में अच्छी कीमत भी दिला सकेगा। यह दिलचस्प है कि टी-20 की मौजूदा विश्व चैंपियन टीम विंडीज इस सीरीज में विश्व में 10वीं रैंकिंग के साथ उतर रही है ..

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने श्रीलंका को 6-0 से पीटा

काठमांडू ठ्ठ संध्या रंगनाथन और रतनबाला देवी के दो-दो गोलों की मदद से गत चैंपियन भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 13वें दक्षिण एशियाई खेलों की फुटबॉल प्रतियोगिता में श्रीलंका को गुरूवार को 6-0 से पीट दिया। पोखरा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम की शानदार जीत में डांगमेई ग्रेस ने सातवें, संध्या ने 10वें और 25वें, रतनबाला देवी ने 18वें और 88वें मिनट में तथा बाला देवी ने मैच के इंजरी समय में गोल किये। भारतीय टीम ने इससे पूर्व अपने पहले मैच में मालदीव को 5-0 से हराया ..

इंटरनेट जरूरी है लेकिन सुरक्षा के साथ समझौता नहीं

< सरकार ने आज राज्यसभा में कहा कि संचार क्षेत्र में क्रांति के मद्देनजर इंटरनेट की सुविधा जरूरी है, लेकिन इसके लिए देश की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता। संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को उच्च सदन में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि कश्मीर में पांच अगस्त के बाद डाक सेवाएं निलंबित नहीं की गई थी हालांकि देशभर से आने वाली डाक और इलेक्ट्रानिक मनीआर्डरों को नियंत्रित करने के लिए स्पीड पोस्ट, पंजीकृत डाक तथा पार्सलों की बुकिंग और ट्रांसमिशन 5 से 18 अगस्त तक तथा कश्मीर के लिए इलेक्ट्रानिक ..

अर्धसैनिक बलों के जवानों की समस्याओं पर दें ध्यान

< लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने छत्तीसगढ़ में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों की आपसी कहा-सुनी के बाद हुई गोलीबारी में छह जवानों के मारे जाने की घटना पर चिंता जताते हुए बुधवार को सदन में कहा है कि केन्द्र सरकार को अर्धसैनिक बलों के जवानों की समस्याओं पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। श्री चौधरी ने शून्यकाल में यह मसला उठाते हुए कहा कि इस तरह की समस्याएं नौसेना और वायु सेना में देखने को नहीं मिलती हैं। थल सेना में भी ऐसे मामले कम ही देखने को मिलते हैं, जबकि अर्धसैनिक ..

'जग विला' जमींदोज

इंदौर के कारोबारी के ठिकानों पर जिला प्रशासन एवं नगर निगम की सबसे बड़ी कार्रवाईइंदौर द्य 5 दिसम्बर (वा) इंदौर में अखबार और होटल व्यवसाय से जुड़े कारोबारी जितेंद्र सोनी और उसके परिवार के अन्य लोगों के विरुद्ध पुलिस ने अलग-अलग दस से अधिक प्रकरण दर्ज करने के बाद गुरुवार को जिला प्रशासन और नगर निगम के दल ने कुल चार स्थानों पर तीन व्यावसायिक तथा एक आवासीय ठिकानों पर अतिक्रमण हटाने एवं अवैध कब्जों को धराशायी करने की कार्रवाई सुबह से ही शुरू कर दी। इसी के साथ सोनी का वह साम्राज्य धराशाई हो गया, जिसे उसने ..

विदेशी कंपनियों को लुभाने के लिए की गई कॉर्पोरेट कर में कटौती - सीतारमण

नई दिल्ली ठ्ठ 5 दिसम्बर (वा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल, चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव का फायदा उठाने तथा विदेशी कंपनियों को लुभाने के लिए कार्पोरेट कर में कटौती गई है। राज्यसभा में 'कराधान विधि (संशोधन) विधेयक 2019Ó पर लगभग चार घंटे की चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में हो रहे उतार चढ़ाव और चीन तथा अमेरिका के व्यापारिक तनाव देखते हुए बहुत सारी बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने विनिर्माण संयंत्र स्थल बदल ..

नियम-पालन

प्रेरणादीपसा मान्य जन प्रेरणा तभी लेते हैं, जब आदर्शों की चर्चा करने वाले नीतिवेत्ता, नियम बनाने वाले स्वयं भी उनका पालन करें। एक साल लू अधिक चली। प्रजा के झोंपड़े फूस के बने थे। मजबूत सामग्री उपलब्ध न थी। न जाने क्यों लोग लापरवाह भी रहने लगे थे, सो आए दिन अग्निकांड की घटनाओं के समाचार दरबार में पहुंचते। बिंबसार जैसे दयालु राजा के लिए स्वाभाविक था कि वह पीडि़तों की सहायता करें। बहुत अग्निकांड हुए तो सहायता राशि का खर्च भी पहले की तुलना में बहुत बढ़ गया। लोगों की लापरवाही रोकने के लिए राजाज्ञा प्रसारित ..

कठिनाइयों से मुक्ति का मार्ग शांति और स्थिरता

धर्मधाराज ब लक्ष्मणजी जाते हैं राम के साथ, जाने के लिए उद्धत होते हैं, तब सुमित्रा माता एक महत्वपूर्ण बात कहती हैं, पुत्र अयोध्या वहां है, जहां राम निवास करते हैं। जहां राम नहीं है, वहां अयोध्या नहीं है।जहां राम बस जाएंगे, वहां रामायण होने लगेगी। हर आदमी अपना स्वर्ग, अपना नरक अपने साथ लेकर चलता है। मुँह में अगर नमक का डेला रख लें, तब भले ही मिठाई की दुकान में बैठे रहें, लेकिन मिठाई का स्वाद नहीं आएगा, खारापन लगता रहेगा मुँह में। मन को हम सँवारने की बात करते हैं, सुधारने की बात करते हैं, लेकिन जीवन ..

राष्ट्रहित में मोदी सरकार के कड़े और बड़े फैसले

आशीष वशिष्ठह मारा देश बदलाव के दौर से गुजर रहा है। पिछले पांच-छह महीनों में केंद्र सरकार द्वारा लिए गए तमाम ऐतिहासिक निर्णयों को लेकर जिस तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आई, उससे इस बात का आभास हुआ है कि वाकई ही हमारा देश बदल रहा है। कश्मीर से धारा 370 हटाना और अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देशवासियों ने बड़ी समझदारी से सधी हुई प्रतिक्रियाएं दी। लगभग सभी प्रतिक्रियाएं सकारात्मक ही रही। हां, बीच-बीच में कुछ स्वर असहमति और नकारात्मकता से भरे भी कान में पड़े लेकिन अधिसंख्य देशवासी इन निर्णयों ..

नागरिकता कसौटी की पहल...

किसी भी देश के लिए नागरिकता बहुत मायने रखती है, क्योंकि नागरिकता के जरिये ही यह तय होता है कि वह देश के नियमों, कानूनों व संविधान सम्मत उपबंधों का अक्षरश: पालन करे और राष्ट्रहित से जुड़े प्रत्येक मुद्दे पर अपनी सहभागिता, सक्रियता व संवेदनशीलता का हर स्थिति में परिचय दे... नागरिकता से ही किसी व्यक्ति को देश में समान अवसर और समान अधिकार के साथ ही संविधान में उल्लेखित अधिकारों की प्राप्ति संभव होती है... भारत में नागरिकता को लेकर लंबे समय से चर्चा न केवल राजनीतिक गलियारों में, बल्कि सामान्य जनों के बीच ..

दिल्ली की अनधिकृत बस्तियों में महिलाओं के नाम से या संयुक्त रूप से होगी रजिस्ट्री

नई दिल्ली ठ्ठ 4 दिसंबर (वा) दिल्ली की 1700 से अधिक अनधिकृत बस्तियों को मान्यता और निवासियों को मालिकाना अधिकार देने संबंधी विधेयक पर बुधवार को संसद की मुहर लग गई। राज्यसभा ने तीन घंटे तक चली चर्चा के बाद 'राष्ट्रीय राजधानी राज्य क्षेत्र दिल्ली (अप्राधिकृत कॉलोनी निवासी संपत्ति अधिकारी मान्यता) विधेयक, 2019Ó को ध्वनिमत से पारित कर दिया। लोकसभा ने इसे पिछले सप्ताह अपनी मंजूरी दी थी। आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि यह विधेयक दिल्ली की 40 लाख की आबादी ..

सीमाओं की सुरक्षा को लेकर चिंता की आवश्यकता नहीं

< रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ सीमा की अवधारणा को लेकर मतभेद की बात स्वीकार करते हुए बुधवार को लोकसभा में कहा कि हमारी सेना हर चुनौती का सामना करना करने के लिए तैयार है और सीमा की सुरक्षा को लेकर चिंता की आवश्यकता नहीं है। श्री सिंह ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाए जाने पर कहा कि सीमा सुरक्षा को लेकर सेना चौकस है और पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही है। सेना किसी भी तरह की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है और इसमें किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए। ..

'निर्बलाÓ वाले बयान पर अधीर रंजन ने माफी मांगी

नई दिल्ली द्य 4 दिसंबर (वा) कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को निर्बला सीतारमण कहने पर खेद जताया है। लोकसभा में बुधवार को अधीर ने कहा कि उनके कहने का गलत अर्थ निकाला गया।उन्होंने कहा, वित्त मंत्री मेरी बहन जैसी हैं और मैं खुद उनके भाई की तरह हूं। इसके बावजूद अगर उन्हें मेरी टिप्पणी से दुख हुआ है तो मैं इसके लिए खेद जताता हूं। दरअसल सोमवार को एक बिल पर चर्चा के दौरान अधीर ने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने मन का कुछ नहीं कर पातीं। ऐसे में मेरा ..

सहजीवन-सहकार

प्रेरणादीपए क खेत में कुछ मजदूर निदाई-गुड़ाई का काम कर रहे थे। एक घंटा काम करने के बाद वे सब बैठकर सुस्ताने और गप्प हाँकने लगे। खेत के मालिक ने उनसे कहा कुछ नहीं- खुद खुरपी लेकर काम करने लगा। मजदूरों ने अपने मालिक को काम करते देखा तो शरमा गए और दौड़कर काम में जुट गए। दोपहर हुई। मालिक मजदूरों के पास गया और बोला - 'भाइयों! काम बंद कर दो और खाना खा लो, आराम कर लो।Ó मजदूर खाना खाने चले गए और शीघ्र ही थोड़ा आराम करने के बाद फिर काम पर आकर डट गए। शाम को छुट्टी के समय पड़ोसी खेत वाले ने देखा कि उसका ..

मानव रक्षा के लिए पर्यावरण संरक्षण जरूरी

धर्मधाराप र्यावरण से हमारा जीवन जुड़ा हुआ है और पर्यावरण में ही पंचतत्व (पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश) समाहित हैं, जिनसे मिलकर हमारा शरीर बना हुआ है। गोस्वामीजी कृत श्रीरामचरितमानस में भगवान श्रीराम कहते हैं कि छिति जल पावक गगन समीरा। पंच रचित अति अधम सरीरा।। अर्थात् पृथ्वी, जल, अग्नि, आकाश और वायु- इन पांच तत्वों से यह अत्यंत अधम शरीर रचा गया है। हमारी प्रकृति व पर्यावरण में भी ये पांच तत्व मुख्य रूप से घुले हुए हैं। यदि इन तत्वों में प्रदूषण होता है तो इससे न केवल हमारा पर्यावरण दूषित होता है, ..

प्रश्न अल्ताफ हुसैन को राजनीतिक शरण देने का

मनमोहन शर्मापा किस्तान के सबसे प्रमुख मुहाजिर नेता अल्ताफ हुसैन ने भारत से शरण देने की मांग की है। अल्ताफ हुसैन पाकिस्तान के सबसे बड़े मुहाजिर संगठन मुतहिदा कौ मी मुवमेंट (एमक्यूएम) के संस्थापक हैं। 1992 से वे लंदन में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। हालांकि उनके पास पाकिस्तान और ब्रिटेन दोनों की दोहरी नागरिकता है। मगर वे पाकिस्तान सरकार और वहां की सर्वशक्तिमान सेना की आंखों की किरकिरी बने हुए हैं। पाकिस्तान के दबाव पर उनके खिलाफ ब्रिटेन में दो मुकदमे दर्ज करवाए गए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार ..

मान बढ़ाती बेटियां और वीभत्स दृश्य...

यह कितना विडंबनापूर्ण परिदृश्य रह-रहकर हमारे सामने उभरकर आ रहा है कि एक तरफ तो हमारी बेटियां चारों दिशाओं में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं... तो दूसरी तरफ वह वीभत्स दृश्य भी आंखों में खून उतर आने की स्थितियां निर्मित कर रहा है, जब चार-पांच साल की मासूम से लेकर युवतियों की नरपिशाच सामूहिक रूप से अस्मत लूटने में अपनी शान समझते हैं और मानवता को शर्मसार करने वाली ऐसी पराकाष्ठाओं को देशभर में रह-रहकर दोहराया जा रहा है... सही मायने में किसी भी सभ्य समाज के दामन पर इस तरह की घटनाएं ऐसा दाग है, जिसे ..

वर्षा से दूसरा टेस्ट ड्रा, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

हैमिल्टन ठ्ठ 3 दिसंबर (वा)इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा और अंतिम क्रिकेट टेस्ट पांचवें दिन मंगलवार को बारिश के कारण ड्रा समाप्त हो गया और न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 375 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 476 रन बनाकर 101 रन की बढ़त हासिल की थी। न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 96 रन से आगे खेलना शुरू किया और बारिश के कारण मैच ड्रा समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 241 रन बनाये। न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट पारी के अंतर से जीता था और इस ..

सच्चाई का साथ देने पर झाबुआ की जनता को धन्यवाद - कमल नाथ

झाबुआ द्य स्वदेश समाचारमुख्यमंत्री कमल नाथ ने झाबुआ की जनता को तहेदिल से धन्यवाद देते हुए आज कहा- उन्होंने सच्चाई का साथ देकर, इस क्षेत्र के विकास की एक नई इबारत लिखने का जो अवसर दिया है, उसे साकार किया जाएगा।कमल नाथ यहां पंचायत राज एवं पंच, सरपंच, सचिव, पटेल तड़वी एवं कोटवार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि झाबुआ के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए हम प्रतिबद्धता के साथ काम करेंगे। इस क्षेत्र से उनका चुनावी नहीं, दिल से जुड़ा हुआ एक संबंध है और इसका पूरा सम्मान होगा। इस क्षेत्र ..

कनकपुर मंदिर की तर्ज पर अयोध्या में बने रामलला का भव्य मंदिर - वेदांतीजी

खंडवा द्य स्वदेश समाचारमंगलवार को श्रीराम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य डॉ. रामविलास दास वेदांती महाराज खंडवा पहुंचे। उन्होंने यहां श्री दादाजी धाम में धूनीवाले दादाजी के दर्शन कर धूनीमाई में आहुतियां दी। उन्होंने मीडिया से चर्चा करते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा राम मंदिर को लेकर सुनाये फैसले पर मोदी सरकार की जमकर तारीफ की। वेदांतीजी ने राजस्थान के कनकपुर मंदिर की तर्ज पर रामलला का भव्य मंदिर बनाने की वकालात की। विश्व का सबसे बड़ा मंदिर कनकपुर में है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि राम मंदिर ..

दुष्कर्म के बाद पेट्रोल छिड़क कर जलाया

बक्सर द्य तेलंगाना के हैदराबाद में एक महिला पशु चिकित्सक के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर उसके शव को जला देने की खौफनाक वारदात की तरह ही बिहार के बक्सर में भी एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने के बाद गोली मारकर उसकी हत्या कर साक्ष्य मिटाने की नीयत से पेट्रोल छिड़ककर शव को जलाने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। बिहार के बक्सर जिले के ईटाढ़ी थाना क्षेत्र के कुकुढ़ा गांव में आज सुबह बधार से नाबालिग का अधजला शव पुलिस ने बरामद किया है। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने किशोरी ..

एसपीजी विधेयक का गांधी परिवार की सुरक्षा से कुछ लेना-देना नहीं - अमित शाह

विधेयक राज्यसभा में पारित, विपक्षी दलों का बहिर्गमननई दिल्ली द्य 3 दिसम्बर (वा) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज साफ किया कि विशेष संरक्षा ग्रुप (संशोधन) विधेयक प्रधानमंत्री की सुरक्षा को अधिक चाक-चौबंद बनाने के लिए लाया गया है और इसका गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा हटाने से कुछ भी लेना-देना नहीं है। श्री शाह ने मंगलवार को इस विधेयक पर राज्यसभा में लगभग दो घंटे की चर्चा के बाद अपने जवाब में कहा कि गांधी परिवार सहित देश के 130 करोड़ लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी केन्द्र तथा राज्य सरकारों की ..

चुनावी बांड के विरोध का मूल कारण राजनीतिक

अवधेश कुमारचु नावी बांड को लेकर देश में तूफान मचा हुआ है। सड़क से लेकर संसद तक इसके खिलाफ आवाज उठ रही है। आरोप यह है कि चुनावी बांड द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग हो रही है और फर्जी नाम से कंपनियां बनाकर राजनीतिक दलोंं को चंदा दिया जा रहा है। यह भी सच है कि 3 जनवरी 2018 से जबसे चुनावी बांड आरंभ हुआ, इसके माध्यम से सबसे ज्यादा धन भाजपा को ही मिला है। इसमें यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि अगर चुनाव बांड सभी दलों के लिए था तो फिर भाजपा को ही सबसे ज्यादा चंदा क्यों मिल रहा है? इसका जवाब हम अपने नजरिए से दे सकते ..

सफलता के सूत्र

प्रेरणादीपए क बार एक लड़का परीक्षा में फेल हो गया। साथियों ने उसके फेल होने का खूब मजाक उड़ाया। उसे वह बर्दाश्त नहीं कर पाया और घर लौटकर तनाव में डूब गया। उसके माता-पिता ने खूब समझाया 'बेटा! फेल होना इतनी बड़ी असफलता नहीं है कि तुम इतने परेशान हो जाओ और आगे के जीवन पर प्रश्नचिन्ह लगा बैठो। जब तक इंसान अच्छी-बुरी समस्या से नहीं गुजरता, तब तक बड़े काम नहीं कर सकता।Ó लेकिन उसे उन बातों से संतुष्टि नहीं हुई। अशांति और निराशा में उसे कुछ नहीं सूझा और रात में वह आत्महत्या करने को चल दिया। रास्ते में ..

व्यक्तित्व के रूपांतरण की प्रक्रिया है ध्यान

धर्मधाराध्या न हमारे मन में एक चुंबकत्व यानी एक मैग्नेटिक फील्ड तैयार करता है। भावना और विचार, इन्हीं के द्वारा यह चुंबकत्व तैयार होता है। इस चुंबकत्व के माध्यम से इसकी प्रकृति के अनुरूप हम वातावरण से, प्रकृति से चीजों को आकर्षित करते हैं। एक बार की सत्य घटना है, श्रीमाँ पांडिचेरी में थीं। वहाँ एक जगह, जहाँ लोग प्रार्थना करते हैं, मेडिटेशन करते हैं, वहाँ पर वे बैठी थीं, अन्य लोग भी बैठे थे। उन्होंने कहा कि देखो! आज हम तुम लोगों को बताते हैं कि शांति का आव्हान कैसे करते हैं? उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं ..

बेकाबू होती प्याज की कीमतें...

सालभर होने के हो, लेकिन देशभर में प्याज की कीमतें लगभग सभी मौसमों में आसमान छूती रही। कुछ समय के लिए गरमी में जब नई प्याज आई थी, तो भाव कुछ कम हुए थे, लेकिन इसके बाद जो सिलसिला रह-रहकर प्याज के दामों में वृद्धि का चला, तो वह रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है... स्थिति इतनी विकट हो चुकी है कि लगातार बारिश, बाढ़ और निर्धारित बरसात अवधि निकल जाने के बाद भी जब बारिश का दौर नहीं थमा तो, जो प्याज की फसलें बाजार में आना थी, वह खराब होकर खेतों में ही रह गई... ऐसे में बिचौलियों और जमाखोरों की चांदी हो गई... दिल्ली ..

महाभियोग की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे ट्रम्प

वाशिंटन ठ्ठ 2 दिसम्बर (स्पूतनिक) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकील महाभियोग के अगले दौर की सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस ने रविवार को एक पत्र प्रकाशित कर सदन की न्यायिक समिति को यह जानकारी दी। पत्र में बताया गया है कि श्री ट्रम्प और उनके वकील अनुचित प्रक्रिया वाली तथा श्री ट्रम्प के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त डेमोक्रेट प्रभुत्व वाली समिति की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन ने सदन की समिति के अध्यक्ष जेरोल्ड नाडलेर को लिखे पांच पृष्ठों के ..

पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें स्थिर रखना संभव नहीं - निर्मला सीतारमन

नई दिल्ली ठ्ठ 2 दिसंबर (वा) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें फिलहाल एक दर पर रखना फिलहाल संभव नहीं है, क्योंकि इनकी कीमतें वैश्विक स्तर से जुड़ी हैं।श्रीमती सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में श्री रमेश विधूड़ी के इस सवाल पर कि जब रूस और अमेरिका में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें स्थिर रखी जा सकती है तो देश में यह क्यों संभव नहीं है, का जवाब देते हुए कहा कि विश्व में कहीं भी पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें स्थिर नहीं है और यह वैश्विक स्तर पर मांग ..

तमिलनाडु में 3 मकान ढहने से 17 की मौत

 चेन्नई ठ्ठ 2 दिसम्बर (वा) तमिलनाडु में कोयंबटूर के नादूर गांव में भारी बारिश के कारण सोमवार को तीन मकान धराशायी हो गए, जिसके कारण कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। पुलिस मुख्यालय के प्राप्त सूचना के अनुसार मृतकों में 10 महिलाएं तथा दो बच्चे शामिल हैं। बताया जा रहा है कि मृतकों में एक ही परिवार के चार सदस्य भी शामिल हैं। दुर्घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस दमकल विभाग तथा राहत एवं बचावकर्मियों के साथ राजस्व विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। दुर्घटना सोमवार तड़के साढ़े पांच बजे घटी जिस समय ..

शर्मा सामूहिक वंदे मातरम गायन में शामिल हुए

भोपाल द्य मध्यप्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा की उपस्थिति में मंत्रालय के सामने सरदार पटेल पार्क में आज सुबह राष्ट्रगीत वंदे मातरम और राष्ट्रगान जन-गण-मन का सामूहिक गायन सम्पन्न हुआ। सामूहिक राष्ट्रगीत गायन के पहले पुलिस बैंड ने शौर्य स्मारक से सरदार पटेल पार्क तक मार्च करते हुए देशभक्ति गीतों की धुनें प्रस्तुत की। मार्च तथा गायन में शांति और अंहिसा के लिए आरंभ हुई जय जगत-2020 यात्रा के पदयात्री भी शामिल हुए।लिपिक पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तारग्वालियर द्य ग्वालियर में आज लोकायुक्त ..

केन्द्र से मदद के नाम पर कमल नाथ सरकार द्वारा जनता को किया जा रहा गुमराह - भार्गव

भोपाल द्य स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए आज कहा कि केन्द्र सरकार से मदद के नाम वह प्रदेश की जनता को लगातार गुमराह कर रही है।श्री भार्गव ने यहां भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से चर्चा में यह बात कही। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 'रुटीनÓ के तहत एक हजार करोड़ रुपए की राशि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एडीआरएफ) को दी गई है। इसमें एनडीआरएफ के खाते में अभी भी आठ से नौ हजार करोड़ रुपए बचे हैं, लेकिन राज्य ..

संसद से सड़़क तक गूंजा हैदराबाद कांड

नई दिल्ली द्य 2 दिसम्बर (वा) संसद के दोनों सदनों में सभी राजनीतिक दलों ने सोमवार को हैदराबाद पशु चिकित्सक बलात्कार कांड पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए अपराधियों को जल्द से जल्द एवं सख्त से सख्त सजा देने के लिए पुलिस व्यवस्था तथा न्यायिक प्रणाली में और सुधार करने की पुरजोर मांग की। लोकसभा में प्रश्नकाल में और राज्यसभा में शून्यकाल में सत्ता और विपक्ष के सदस्यों ने जोरदार ढंग से इस मामले को उठाया और पुलिस एवं व्यवस्था को संवेदनशील तथा समाज को जागरूक बनाने की अपील की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि ..

शिवांगी स्वरूप बनीं नौसेना की पहली महिला पायलट

कोच्चि द्य 2 दिसम्बर (वा) बिहार के मुजफ्फरपुर की सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी स्वरूप ने नौसेना की पहली महिला पायलट बनने का श्रेय हासिल किया है। शिवांगी ने सोमवार को अपना आपरेशन प्रशिक्षण पूरा कर लिया और आज से ही यहां आपरेशन ड्यूटी में शामिल हो गईं। चौबीस वर्षीय शिवांगी डोनियर 228 सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी। यह एयरक्राफ्ट हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तैयार किया गया है। शिवांगी ने बताया कि बचपन में उनके घर के नजदीक एक हेलिकॉप्टर को उतरते हुए देखा और इसके बाद ठान लिया कि वह पायलट बनेंगी। ..

स्वीडन के सम्राट कार्ल गुस्ताफ से मिले मोदी

नई दिल्ली द्य 2 दिसम्बर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां स्वीडन के सम्राट कार्ल गुस्ताफ 16वें और साम्राज्ञी सिलविया से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस मुलाकात के बाद ट्विट किया- बढ़ते संबंध। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के लिए स्वीडन के सम्राट कार्ल गुस्ताफ 16वें और साम्राज्ञी सिलविया का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया। इससे पहले दिन में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने भी श्री गुस्ताफ से मुलाकात की। डॉ. जयशंकर ने मुलाकात के दौरान भारत-स्वीडन ..

मानव शरीर कल्पवृक्ष

प्रेरणादीपरू स के यासना पालीयाणा नामक एक छोटे से गाँव के निवासी महान दर्शनिक महात्मा लियो टॉलस्टॉय थे। महात्मा टॉलस्टॉय के पास एक युवक आया और बोला- मेरे पास एक भी पैसा नहीं है। मैं बड़ा निराश और दु:खी हूँ। टॉलस्टॉय ने युवक के प्रति सहानुभूति जताई। फिर बोले- मित्र! निराश मत होओ। तुम्हें सरलता से हजारों रुपए मिल सकते हैं। युवक ने उत्साहित होकर पूछा- वह कैसे? टॉलस्टॉय ने बताया- मेरा एक व्यापारी मित्र है। वह मानव अंगों को खरीदता है। तुम चाहो तो मैं तुम्हें उससे मिला दूँ। वह आँखों के बीस हजार, हाथों के ..

अनासक्त कर्म ही मुक्ति का मार्ग

धर्मधाराक र्म ही जीवन का आधार है। कर्म ही सृष्टि का आधार है। अत: कर्म के बिना जीवन और जगत की तो कल्पना ही नहीं की जा सकती। फिर कर्म किए बिना कोई कैसे रह सकता है? स्वयं ईश्वर भी कर्म से रहित नहीं हो सकते। कर्म की बड़ी महिमा है; क्योंकि कर्म बंधन का कारण भी है और बंधन से मुक्ति का कारण भी। अशुभ कर्म बंधन का कारण है तो शुभ कर्म बंधन से मुक्ति का कारण है। सकाम कर्म बंधन का कारण है तो निष्काम कर्म बंधन से मुक्ति का कारण है। आसक्तिपूर्ण कर्म हमें दु:खों के दुष्कर बंधन में बाँधता है, जन्म-मृत्यु के बंधन ..

अर्थव्यवस्था की चुनौती बनता बढ़ता राजकोषीय घाटा

जयंतीलाल भंडारीभा रत का राजस्व घाटा और राजकोषीय घाटा तेजी से बढ़ रहा है। वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों ने भारत की विकास दर के अनुमान को घटाया है और भारत के राजस्व घाटे और राजकोषीय घाटे में इजाफा होने के विश्लेषण पेश किए हैं। पिछले दिनों आए ताजा राजस्व आंकड़ों के अनुसार केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही (अप्रैल से सितंबर, 2019) में बजट अनुमान के 92.6 फीसद पर पहुंच गया है, जबकि इस अवधि में राजस्व घाटा बजट अनुमान के सौ फीसद पर पहुंच गया। स्पष्ट है कि राजकोषीय और राजस्व ..

निर्भयाकांड की पुनरावृत्ति...

देश की राजधानी दिल्ली में 2012 में मानवता को शर्मसार करने वाला एवं पाश्विकता की पराकाष्ठा को पार करने वाला वीभत्स सामूहिक दुष्कर्म आज भी हर किसी को झकझोर जाता है...वह घटनाक्रम आज भी सभ्य समाज के माथे पर किसी कलंक के समान अमिट बना हुआ है..क्योंकि आज भी निर्भया की अस्मत से खेलने वाले और उसके प्राणों की बलि लेने वाले दोषी जेल की सलाखों के पीछे चैन से जिंदगी गुजार रहे हैं...7 साल पहले हुए उस घटनाक्रम की टीसें आज भी हर किसी को बदहवास करने का कारण बन जाती है...जैसे ही दिसंबर आता है दिल्ली का निर्भयाकांड ..

३ की मौत, शादी समारोह से लौट रहा था परिवार

मंदसौर द्य स्वदेश समाचार1 दिसम्बर रविवार को सुबह कोहरे के कारण एक कार और ट्रक की जोरदार भिडं़त में कार में सवार तीन लोगों की मौत हो गई। दुर्घटना इतनी भीषण थी कि कार में सवार दो पुरुष व एक महिला की मौके पर ही मृत्यु हो गई। मृतक ड्रायवर व अन्य दो सभी एक ही परिवार के थे और एक शादी में भाग लेकर वापस घर को निकले थे कि शामगढ़ के पास हादसा हो गया। लक्ष्मीनारायण मीणा जो कि सेवानिवृत्त रेलवे स्टेशन अधीक्षक हैं, उनकी बेटी रचना शर्मा का विवाह बीती रात उदयपुर निवासी बैंककर्मी शंकरलाल मीणा के बेटे चित्तौडग़ढ़ ..

अग्नि-3 मिसाइल का पहली बार रात्रि में हुआ परीक्षण

बालासोर द्य 1 दिसंबर (वा)परमाणु क्षमता से लैस सतह से सतह तक मार करने वाली बेलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का शनिवार को पहली बार नाइट ट्रायल हुआ।रक्षा सूत्रों ने बताया कि ओडिशा तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज से रात 7 बजकर 20 मिनट पर मिसाइल का परीक्षण हुआ। फिलहाल मिसाइल के प्रक्षेपण पथ पर नजर रखी जा रही है और ट्रायल के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। अग्नि-3 मिसाइल मध्यम दूरी तक मार करने वाली है और इसकी मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है।रक्षा सूत्रों ने बताया कि अग्नि-3 मिसाइल पहले ..

भाजपा सरकार ने अनुच्छेद 370 को चुटकी में समाप्त करके दिखाया

बोकारो ठ्ठ 1 दिसम्बर (वा) रक्षा मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने भारत को अखंड बनाने दावा करते हुए आज कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने अन्य राज्यों के मुकाबले जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को चुटकी में समाप्त करके दिखाया है।श्री सिंह ने यहां झारखंड में बोकारो जिले के बेरमो विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी योगेश्वर महतो बाटुल के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों का जम्मू-कश्मीर के प्रति नजरिया अलग था। वहां का झंडा अलग ..

अल्संख्यकों के उत्थान के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना

जौनपुर ठ्ठ 1 दिसम्बर (वा) राष्ट्रीय अल्प संख्यक आयोग के चेयरमैन गयुरुल हसन रिजवी ने कहा है कि अल्संख्यको के उत्थान के लिए मोदी सरकार गंभीर है और समुदाय के लिए करोड़ों रुपए की कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं।श्री रिजवी ने शनिवार देर शाम पीजी कॉलेज में 'साम्प्रदायिक एक पर आयोजित गोष्ठीÓ में शिरकत करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि मोदी सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के लिए खजाना खोल दिया है। सरकार समाज के इस वर्ग को पढ़ाई, लिखाई, रोजगार और समाज के मुख्यधारा से जोडऩे के लिए पूरा प्रयास ..

महिलाओं के प्रति सम्मान की शिक्षा घर से- डॉ. भागवत

नई दिल्ली द्य 1 दिसंबर (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ने कहा है कि महिलाओं के प्रति सम्मान की शिक्षा घर से मिलनी चाहिए और सुरक्षा की सभी जिम्मेदारियों को प्रशासन पर छोडऩा सही नहीं है।डॉ. भागवत ने रविवार को लालकिला मैदान में जीयो गीता संस्थान द्वारा आयोजित एक दिवसीय गीता प्रेरणा महोत्सव 2019 को संबोधित करते यह बात कही। उन्होंने कहा, महिला सुरक्षा की जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की है, लेकिन सबकुछ उस पर ही छोडऩे से काम नहीं चलेगा। उन्होंने गीता को जीवन का सार बताते हुए कहा कि ..

करतारपुर गलियारे में दुश्मन को लेकर बीएसएफ रहे सचेत

नई दिल्ली द्य 1 दिसंबर (वा)केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को आगाह किया है कि वह करतारपुर गलियारे की सुरक्षा को लेकर विशेष रूप से सतर्कता बरते और दुश्मन के नापाक इरादे कामयाब नहीं होने दे।श्री राय ने रविवार को यहां बीएसएएफ के 55वें स्थापना दिवस के मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहने वाले जवानों को स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और कहा कि पूरा देश अपने इन वीर जवानों के पराक्रम तथा शौर्य पर गर्व करता है। उन्होंने ..

नवम्बर में जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ के पार

नई दिल्ली द्य 1 दिसंबर (वा)वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का संग्रह नवम्बर 2019 में तीन महीने के बाद फिर से एक लाख करोड़ रुपए के पार 103492 करोड़ रुपए पर पहुंच गया, जो नवम्बर 2018 में संग्रहित राजस्व से करीब छह प्रतिशत अधिक है। इस वर्ष जुलाई में 102083 करोड़ रुपए का राजस्व संग्रह हुआ था। इसके बाद अगस्त से लेकर अक्टूबर तक इसमें गिरावट का रुख बना रहा। अगस्त में 98202 करोड़ रुपए, सितम्बर में 91916 करोड़ रुपए और अक्टूबर में 95380 करोड़ रुपए का राजस्व संग्रह हुआ था। अब नवम्बर में फिर से यह राशि एक लाख करोड़ ..

संप्रग के पाप धोने के लिए मुक्त व्यापार से तौबा...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारन वम्बर के प्रथम सप्ताह में ब्राजील में आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया के समक्ष एक बड़ा फैसला लिया, जिसका स्पष्ट संदेश भारतीय हितों के संरक्षण को दर्शाता है... जिसको लेकर चीन समेत तमाम कारोबारी देश भारत के फैसले पर नाक-भौं भी सिकोड़ रहे हैं... क्योंकि यह निर्णय भारत के लिए बहुत आसान नहीं था, लेकिन उसने अपने राष्ट्रीय हितों की प्राथमिकताओं को सामने रखकर निर्णय करने का साहस दिखाया... समर्थित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) यह एक ..