मुखपृष्ठ

इतिहास के मुँह को हथेली से बंद करने की कांग्रेसी कोशिश

प्रो. कपिल कुमारमा क्र्सवादी फोबिया से ग्रस्त कांग्रेसियों के लिए न तो वीर सावरकर 'वीरÓ हैं और न ही महाराणा प्रताप 'महानÓ। हां, चित्तौडग़ढ़ में 40,000 लोगों का नरसंहार कर अजमेर शरीफ पर सजदा करने वाला अकबर जरूर इनके लिए महान है। अकबर के समय में लिखे गए राजदरबारी फारसी वृत्तान्त ही इनके ऐतिहासिक स्रोत हैं। राजस्थान के लिखित और वहां पढ़े जाने वाले साहित्य को ये देखना तक उचित नहीं समझते, क्योंकि इनकी मानसिकता माक्र्स के इस कथन से आज भी ग्रस्त है कि भारत का कोई इतिहास ही नहीं है। भारत का इतिहास ..

कम्युनिस्टों का इतिहास दोहरा रहीं ममता

इन दिनों प. बंगाल की ममता बनर्जी सरकार वहां की जनता और केन्द्र सरकार के लिए एक समस्या बन गई है। वहां राजनीतिक हत्याएं हो रही है। ममता बनर्जी मुख्यमंत्री के नाते उन पर कानून व्यवस्था बनाए रखने का दायित्व है, वे स्वयं एक पार्टी बनकर अपने विरोधियों की हत्याएं करा रही है, स्वयं एक जिहादी नारा बुलंद कर रही है कि जो हमसे टकराएगा वह चूर-चूर हो जाएगा। अधिकांश राजनीतिक हत्याएं स्वयं ममता बनर्जी के द्वारा प्रायोजित बताई जाती है। गत लोकसभा चुनाव में 40 में से 18 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की। पहले केवल दो सीटों ..

पाकिस्तान ने रक्षा बजट में नहीं किया बदलाव

इस्लामाबाद ठ्ठ 11 जून (वा) भारी आर्थिक तंगी का सामना कर रही इमरान खान सरकार ने मंगलवार को अपना पहला बजट पेश करते हुए रक्षा बजट में कोई बदलाव नहीं किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदगी में राजस्व राज्य मंत्री हम्माद अजहर ने 2019-20 के लिए 7022 अरब रुपए का अनुमानित बजट पेश किया है जिसमें रक्षा बजट की राशि मौजूदा वित्त वर्ष के बराबर 11 खरब 50 अरब रुपए रखी गई है। कुल बजट में मौजूदा वित्त वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। श्री हम्माद ने देश की आर्थिक हालत का जिक्र करते हुए कहा ..

उद्योग अधिक रोजगार देने में बनें समर्थ -सीतारमण

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जून (वा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग जगत से अधिक रोजगार देने में समर्थ बनने की अपील करते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने वर्ष 2014 से उद्योग आधारित कई पहल की हैं जिससे कारोबारी माहौल में सुधार हुआ है। श्रीमती सीतामरण ने उद्योग, सेवा और व्यापार समूहों के प्रतिनिधियों के साथ दूसरी बजट पूर्व चर्चा में सरकार ने 2014 से ही उद्योग से संबंधित अनेक पहलों की शुरुआत की है जिससे कारोबारी माहौल में सुधार हुआ है। मौजूदा नियमों को सरल और तर्कसंगत बनाने के बारे में ज्यादा जोर दिया गया है। ..

कांग्रेस ने बनाया मध्यप्रदेश को बदहाल प्रदेश- शिवराज

भोपाल द्य 11 जून (वा) मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज राज्य में बिजली, कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार ने मध्यप्रदेश को बदहाल प्रदेश बना दिया है।भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष श्री चौहान ने यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि जो सरकार राजधानी भोपाल का कलेक्टर नहीं तय कर पा रही, वो प्रशासन क्या चला पाएगी। उन्होंने राज्य में प्रशासनिक अराजकता फैले होने का आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारियों की बोली लग रही है। ..

सड़क निर्माण एजेंसियों में तालमेल के लिए नीति बनाएं- कमलनाथ

भोपाल द्य 11 जून (वा)मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने सड़क निर्माण एजेंसियों में समन्वय के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए हैं। श्री नाथ ने आज मंत्रालय में लोक निर्माण विभाग और मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सड़क निर्माण में कार्यरत विभिन्न एजेंसियां भ्रम दूर करते हुए एक ऐसी नीति तैयार करें, जिससे हर एजेंसी को अपना कार्य-क्षेत्र और दायित्व पता हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कई सड़कों का निर्माण अथवा मेंटेनेंस इसलिए नहीं हो पाता क्योंकि एक विभाग दूसरे विभाग को जिम्मेदार ..

मौसम हुआ आगबबूला

भोपाल द्य 11 जून (वा) प्रचंड गर्मी और प्रबल लू ने समूचे मध्यप्रदेश को अपने प्रभाव में ले लिया है और ऐसे हालात करीब दो दिन तक और बने रह सकते हैं। आगबबूला मौसम के चलते प्रदेश में तीव्र लू की चपेट में आने से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें श्योपुर जिले में तीन तथा जबलपुर, सतना और भोपाल में एक-एक व्यक्ति को लू ने अपना शिकार बनाया है। तेज गर्मी और लू को देखते हुए मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने 23 जून तक सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों में अवकाश बढ़ा दिया है।वहीं बुरहानपुर में ताप्ती नदी भीषण ..

कैलाश विजयवर्गीय की अगुवाई में किसान आक्रोश रैली में निकला सैकड़ों ट्रैक्टरों का काफिला

इंदौर द्य भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की अगुवाई में मंगलवार को इन्दौर में भाजपा की किसान आक्रोश रैली निकली, जिसमें सैकड़ों ट्रैक्टरों का काफिला शामिल हुआ। स्वयं विजयवर्गीय भी ट्रैक्टर पर सवार थे। उनके साथ सांसद शंकर लालवानी एवं भाजपा नगर अध्यक्ष गोपी नेमा भी शामिल हुए। उधर महू से विधायक सुश्री उषा ठाकुर के हाथ में फ्रैक्चर हो जाने से आज उन्हें एक निजी अस्पताल में दाखिल किया गया है। भाजपा नगर मीडिया प्रभारी के अनुसार 54 वर्षीय सुश्री ठाकुर यहां भाजपा द्वारा आयोजित किसान आक्रोश रैली ..

देश का पहला बाल हितैषी न्यायालय उज्जैन में लोकार्पित

उज्जैन द्य स्वदेश समाचारदेश के पहले बाल हितैषी न्यायालय (चाईल्ड फ्रेंडली कोर्ट) का लोकार्पण उज्जैन में मंगलवार को जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में हुआ। 21 लाख रु. लागत से बने इस बाल हितैषी न्यायालय में गवाही देने के लिए पेश होने वाले बच्चों को पारिवारिक माहौल दिया जाएगा, ताकि वे बिना किसी भय के बयान दे सकें। ज्ञात रहे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा देश के सभी राज्यों में बाल हितैषी न्यायालय बनाने का आदेश पारित किया गया है। लोकार्पण समारोह के अतिथि म.प्र. उच्च न्यायालय खण्डपीठ,इन्दौर के पोर्टफोलियो न्यायाधीपति ..

केन्द्र सरकार 5 वर्ष में हर घर में पहुंचाएगी शुद्ध पेयजल - शेखावत

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जून (वा) केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा है कि सरकार जल संरक्षण तथा भूजल स्तर बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है और अगले पांच साल में हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने राज्यों के जल से संबंधित मामलों के मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करने के बाद मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में वर्तमान में 18 फीसदी घरों तक ही शुद्ध पेयजल उपलब्ध है और 2024 तक हर घर को पेयजल उपलब्ध कराने की ..

आदर्शवादी गांधी

प्रेरणादीपराज्य आंदोलन के दिनों की बात है। राजकोट में काठियावाड़ राज्य के प्रजा परिषद् का अधिवेशन हो रहा था। बापू अन्य नेताओं के साथ मंचासीन थे। तब ही उनकी दृष्टि एक वृद्ध सज्जन पर पड़ी। गांधीजी को वे कुछ जाने-पहचाने से लगे। स्मरणशक्ति पर जोर देने पर उन्हें याद आया कि वे तो उनके प्राथमिक पाठशाला के अध्यापक हैं। बापू शीघ्र ही मंच से उतरकर उनके पास गे और उनके चरणों के समीप बैठ गए। उन्होंने उनसे परिवार की कुशलक्षेम पूछी। जब बहुत समय इसी प्रकार व्यतीत हो गया तो उनके अध्यापक ने बापू से कहा- 'अब आप मंच ..

लोभ की अतृप्त वृत्तियां जन्म देती हैं क्रोध को

धर्मधारावृत्तियां अपने आप में बुरी नहीं होती हैं। सवाल है उनके जुडऩे का। देव से जुड़कर वे सद्गुण बन जाती हैं और दानव से जुड़कर दुर्गुण। यह वैसे ही हो जाता है, जैसे निर्मल जल नाली में गिरने से गंदा हो जाता है। ब्रह्मा काम के देवता हैं। काम की कोख से सृजन का जन्म होता है। इसीलिए ब्रह्मा को सृष्टिकर्ता कहा जाता है। भगवान् कृष्ण स्वयं गीता में कहते हैं कि 'मैं इच्छाओं में काम हूं।Ó यही उदात्त काम परमात्मा से जुड़कर भक्ति बन जाता है। 'राम मोरे पिउ मैं राम की बहुरिया।Ó परंतु जब यही काम वासना ..

राहुल-वाड्रा कांग्रेस अब पतन की ओर!

जयकृष्ण गौड़कांग्रेस की दुर्गति क्या करारी पराजय के कारण हो रही है? जिस पार्टी में वैचारिक दृढ़ता नहीं होती वह संकट के समय स्थिर नहीं रह पाती और अस्तित्व को बचाने का सवाल पैदा हो जाता है। चाहे वर्तमान सोनिया-राहुल-वाड्रा की कांग्रेस स्वयं को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कहे, इस नाम की कांग्रेस को इंदिरा गांधी ने 1969 में ही समाप्त कर दिया। इस बारे में उल्लेख करना होगा कि 1966 में लालबहादुर शास्त्री की मृत्यु होने के बाद वरिष्ठ नेताओं ने इंदिराजी को प्रधानमंत्री पद के लिए चुना। वरिष्ठ नेताओं को विश्वास ..

मानसून, आरबीआई और सरकार...

नई सरकार ने अपना कामकाज संभाल लिया है...लेकिन इससे भी बढ़कर झुलसाने वाली गर्मी के बीच राहत देने का काम देर से ही सही..,कम से कम मानसून की उस दस्तक ने किया है जिसका हर किसी को इंतजार रहता है...अब इन्हीं के बीच आरबीआई ने भी राहत भरा कदम बढ़ाकर सरकार के आने वाले बजट को लेकर आमजन को उम्मीदवान कर दिया है...मानसून ने केरल के तट से टकराने का अपना कार्यक्रम दो दिनों के लिए स्थगित कर दिया है.., अब इसकी राहत भरी खबर 6 जून की बजाय 8 जून को आने की उम्मीद जताई गई थी... अंतत: उसी समयावधि में मानसून ने केरल में ..

युवी हमेशा सच्चे चैंपियन रहे- सचिन तेंदुलकर

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, कप्तान विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अन्य पूर्व तथा मौजूदा भारतीय खिलाडिय़ों ने संन्यास का ऐलान कर चुके क्रिकेटर युवराज सिंह को अपनी शुभकामनाएं दी हैं। सचिन ने ट्वीट कर कहा, आपका करियर काफी शानदार रहा युवी। जब भी टीम को जरुरत थी आपने हमेशा सच्चे चैंपियन की तरह टीम की मदद की है। अपने करियर में और मैदान के बाहर आपके जीवन में जो भी उतार-चढ़ाव आये उसका आपने बहादुरी से सामना किया है। आपको दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं और आपने क्रिकेट के लिए जो भी किया ..

2014 ट्वंटी-20 विश्वकप का फाइनल मेरा सबसे खराब दिन

युवराज ने अपने सबसे खराब समय के लिए कहा, 2014 ट्वंटी-20 विश्वकप का फाइनल मेरा सबसे खराब दिन था। मैंने श्रीलंका के खिलाफ 21 गेंदों में 11 रन बनाए। उस समय मैं इतना टूट गया था कि मुझे लगा मेरा करियर समाप्त हो जाएगा। कैंसर ने उन्हें काफी समय तक क्रिकेट से दूर रखा लेकिन कैंसर को जीतकर जब वह क्रिकेट के मैदान में लौटे तो पहले जैसे खिलाड़ी नहीं रहे थे। उन्होंने 2013 तक अपना स्थान बरकरार रखा लेकिन इसके बाद उनका भविष्य चार साल तक अनिश्चितता के दौर से गुजरता रहा। युवराज ने अपना आखिरी टेस्ट 2012, आखिरी वनडे ..

फर्जी खाता मामले में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी गिरफ्तार

इस्लामाबाद द्य 10 जून (वा) राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नेब) ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय की अनुमति मिलने के बाद फर्जी खाता मामले में सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सहअध्यक्ष आसिफ अली जरदारी को गिरफ्तार कर लिया।न्यायालय की इस अनुमति के बाद नेब के अधिकारी इस्लामाबाद स्थित जरदारी के आवास पहुंचे और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने आज ही जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर को उस समय तगड़ा झटका दिया था जब न्यायालय ने दोनों की स्थायी जमानत याचिका को खारिज करते हुए ..

एससीओ सम्मेलन में सुरक्षा और विकास होंगे प्रमुख मुद्दे - चीन

बीजिंग ठ्ठ 10 जून (वा) शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के आगामी शिखर सम्मेलन में सुरक्षा और विकास समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। चीन के उपविदेश मंत्री झांग हनहुई ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, सुरक्षा और विकास जैसे प्रमुख मुद्दों पर एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा होगी। चीनी उपविदेश मंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन में आर्थिक सहयोग और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन की बैठक में चीन कई ऐसे प्रस्ताव पेश करेगा जिसमें संगठन के सदस्यों के बीच संबंधों ..

ऋषि की सीख

प्रेरणादीपधर्म संकटरतलाम-झाबुआ संसदीय सीट को बड़ी मुश्किल से भाजपा जीत कर लाई। अब पार्टी व बाप बेटे दोनों को चुनाव में पराजित करने वाले विधायक के समक्ष धर्मसंकट है कि किसे छोड़े। एक-एक सीट के लिए म.प्र. की विधानसभा सीट हेतु हो रहे घमासान में एक सीट छोड़कर पार्टी अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारेगी या लोकसभा की सीट छोड़कर फिर से होने वाले उपचुनाव में कांतिलाल भूरिया से मुकाबला करने के लिए सशक्त उम्मीदवार हेतु कोई विज्ञापन जारी करेगी। दोनों स्थिति में पार्टा के समक्ष विकट समस्या है। - एस.सी. कटारिया, 10, ..

प्रदूषण से पस्त होते मौलिक अधिकार

धर्मधारादे श के शासन-प्रशासन का संचालन संविधान में बताए गए नियम-कानूनों के अनुसार चलता है। हमारा संविधान महज एक किताब न होकर एक जीवंत दस्तावेज है जो समय के साथ-साथ संशोधित होकर विकसित होता रहता है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर संविधान में किए गए प्रावधान इसकी विकासशील प्रकृति को दर्शाते हैं। नागरिकों के जीने के बेहतर मानक और प्रदूषण रहित स्वच्छ वातावरण संविधान में निहित हैं। 'पर्यावरण संरक्षण अधिनियम-1986Ó के मुताबिक पर्यावरण में हवा, पानी एवं जमीन के साथ पेड़-पौधे व जीव-जंतु भी समाहित हैं। संविधान ..

राष्ट्रीय पटल पर नए राजनीतिक चरित्र का उभार

अवधेश कुमारन रेन्द्र मोदी मंत्रिमंडल की पहली बैठक का फैसला सरकार की सोच और दिशा का संकेत देने वाला है। इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सभी किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे। पहले इस योजना में केवल लघु और सीमांत किसानों को शामिल गया था। भाजपा ने अपने चुनावी संकल्प पत्र में इस योजना में सभी किसानों को शामिल करने का वादा किया था। फिर किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना का भी ऐलान किया गया। इसका भी भाजपा के संकल्प पत्र में वायादा किया गया था। पेंशन योजना के तहत 18 ..

मजलिस से पाकिस्तान पर निशाना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की विदेश यात्रा पड़ोसी मालदीप से प्रारंभ की। वहां का सर्वोच्च सम्मान रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन प्रधानमंत्री को प्रदान किया गया। मालदीप की संसद मजलिस को संबोधित करते हुए उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित आतंकवाद दुनिया का सबसे बड़ा खतरा है। आतंकवादियों की न कोई हथियार बनाने की फेक्ट्री है और न उनका कोई बैंक है, फिर भी आतंकियों के पास आधुनिक हथियार और पैसा है। कुछ देश अच्छे बुरे आतंकवाद को परिभाषित करने में उलझकर समय बर्बाद ..

विश्वकप में लगातार दूसरी जीत

शिखर के शतक से भारत ने आस्ट्रेलिया को धोयालंदन द्य 9 जून (वा) ओपनर शिखर धवन (117) की फार्म में वापसी के बाद बनाये गये शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली (82) तथा उपकप्तान रोहित शर्मा (57) के अर्धशतकों और यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह (61 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से भारत ने गत चैंपियन आस्ट्रेलिया को आईसीसी विश्वकप के महत्वपूर्ण मुकाबले में रविवार को 36 रन से पीट दिया।कोहली ने भी अर्धशतक बनाया। भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 352 रन का मजबूत स्कोर बनाया जो विश्व कप के इतिहास में किसी भी टीम का ..

रोहित-शिखर ने आईसीसी टूर्नामेंटों में साझेदारी रिकार्ड की बराबरी की

लंदन ठ्ठ 9 जून (वा)भारतीय ओपनरों रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आईसीसी टूर्नामेंटों में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी करने के आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन के रिकार्ड की बराबरी कर ली। शिखर और रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को विश्वकप मुकाबले में पहले विकेट के लिये 22.3 ओवर में 127 रन जोड़े। दोनों के बीच आईसीसी टूर्नामेंटों में यह छठी शतकीय साझेदारी थी। इसके साथ ही भारतीय ओपनरों ने आस्ट्रेलियाई ओपनरों गिलक्रिस्ट और हेडन के आईसीसी एकदिवसीय टूर्नामेंटों में छह शतकीय साझेदारी करने के रिकार्ड ..

सीमा शुल्क बढ़ाने से पाकिस्तान को नुकसान

नई दिल्ली ठ्ठ 9 जून (वा) 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही पाकिस्तान महंगाई की मार झेल रहा है। पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में जहां भारत के 40 जवान शहीद हुए थे, वहीं इस हमले से पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी बिगड़ गई है। मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने से और भारत द्वारा पाकिस्तान से आयात होने वाले सभी सामानों पर सीमा शुल्क 200 फीसदी बढ़ाने से पड़ोसी मुल्क को झटका लगा था। सीमा शुल्क बढ़ाने से मार्च 2019 में पाकिस्तान से भारत में वाणिज्यक आयात 92 फीसदी घटकर 28.4 लाख डॉलर का रहा ..

आक्रांताओं की महिमा से मुक्त हो पाठ्यक्रम...

शक्तिसिंह परमारभा रतीय विचार में तो वैसे हर दिन को पावन रूप में देखा जाता है, क्योंकि वर्ष के 365 दिनों में इस भारतभूमि पर हर दिन कहीं न कहीं किसी महापुरुष ने जन्म लिया और मातृभूमि की सेवा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया... समाज-राष्ट्र के निर्माण में उनका योगदान अतुल्यनीय और सहों वर्ष तक प्रेरणा देने वाला और स्मरण करने वाला रहेगा... क्योंकि उनका कर्मपथ समाज-राष्ट्र के लिए चिरस्थायी व प्रेरणापुंज है, जो सदैव टिमटिमाकर भी तीनों लोकों को आलोकित करता है... किसी भी समाज-राष्ट्र का इतिहास, परंपरा, ..

केरल पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून

तिरुवनंतपुरम द्य 8 जून (वा) केरल में एक सप्ताह की देरी के बाद शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी। मौसम विभाग ने यहां एक विज्ञप्ति जारी कर मानसून के केरल पहुंचने की पुष्टि की। विज्ञप्ति के मुताबिक केरल और लक्षद्वीप में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, लक्षद्वीप, मालदीव क्षेत्र, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और मन्नार की खाड़ी के ऊपर 35-45 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है।मौसम खराब होने के कारण राज्य के मछुआरों को 9, 10 और 11 जून को समुद्र में ..

खरगोन में पारा ४७ पर

भोपाल द्य 8 जून (वा)। मध्यप्रदेश को प्रचंड गर्मी और भीषण लू के थपेड़ों से अगले 2 दिन तक और रूबरू होना पड़ेगा, उसके बाद कई स्थानों पर मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। इधर शनिवार को 47 डिग्री के साथ खरगोन प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि आज होशंगाबाद, बैतूल, हरदा आदि कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा हुई है। कल भी बैतूल, छिंदवाड़ा और मंडला आदि स्थानों पर मामूली वर्षा हुई थी। मंडला के नैनपुर में 12.4 मिमी ..

बेरोजगार युवक रिक्त शासकीय भूमि का उपयोग कर सकेंगे- मुख्यमंत्री

भोपाल द्य 8 जून (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रिक्त शासकीय भूमि पर उद्यानिकी फसलों के लिए उपयोग का अधिकार देने का प्रारूप बनाने के निर्देश दिए है। श्री कमलनाथ आज मंत्रालय में ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को शासकीय भूमि उपयोग का अधिकार देकर उन्हें बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस भूमि पर सरकार का मालिकाना ..

अलीगढ़ दरिंदगी कांड- मुख्य आरोपी की पत्नी को भी पुलिस ने किया गिरफ्तार

अलीगढ़ द्य 8 जून।अलीगढ़ के टप्पल में टप्पल में ढाई साल की बच्ची की बर्बरता से हत्या के मामले में एक और गिरफ्तारी हुई है। इस मामले में मुख्य आरोपी की पत्नी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया गया कि आरोपियों ने उसी की चुनरी में मासूम के शव को लपेट कर फेंका गया था। 2.5 साल की मासूम की हत्या के मामले में अलीगढ़ के एसएसपी ने कहा कि मुख्य आरोपी जाहिद और उसकी पत्नी समेत 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिस कपड़े से शव को लपेटा गया था वह जाहिद की पत्नी का ही था। हम पीडि़त परिवार से मिले हैं और उन्होंने ..

दार्जिलिंग नगर पालिका पर भाजपा का बहुमत, 17 पार्षदों ने ली पार्टी की सदस्यता

नई दिल्ली द्य 8 जून (वा)पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग नगर पालिका के आधे से अधिक पार्षदों ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (विनय तमांग गुट) छोड़कर शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। भाजपा में पश्चिम बंगाल के प्रभारी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय एवं दार्जिलिंग के सांसद पवन बिष्ट की मौजूदगी में 32 सदस्यीय नगर पालिका में तृणमूल कांग्रेस के सहयोग पार्टी के 17 सदस्यों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर श्री रॉय ने संवाददाताओं से कहा कि आज से दार्जिलिंग नगर पालिका ..

जरूरतमंदों की सेवा में अपना जीवन खपाएं स्वयंसेवक- डॉ. भागवत

सहारनपुर द्य 8 जून (वा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को राष्ट्र भक्ति का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि अनुशासन, नैतिकता एवं देश भक्ति की भावना के साथ काम करें और जरूरतमंदों की सेवा करने में कभी पीछे ना रहें। सिल्वर बेल्स स्कूल, शामली में आयोजित संघ के 20 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के बौद्धिक सत्र को संबोधित करते हुए श्री भागवत ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाएगी। वह यहां जो सीखेंगे उसे अपने जीवन में भी उतारेंगे। यहां की शिक्षा अमूल्य है। उन्होंने स्वयंसेवकों ..

पाकिस्तान सरकार प्रायोजित आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा

माले द्य 8 जून (वा)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को यहां मालदीव के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीनÓ देेकर नवाजा गया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बने श्री मोदी को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह ने सम्मानित किया। मालदीव की ओर से किसी विदेशी हस्ती को मिलने वाला यह सर्वोच्च सम्मान है। द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने कुछ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किये तथा दोनों नेताओं ने दो रक्षा परियोजनाओं के उद्घाटन भी किए। श्री मोदी ने कहा कि वह मालदीव की ओर से दिखाए गये उत्साह ..

मेरे लिए केरल वाराणसी की तरह रहेगा- मोदी

गुरुवायूर द्य 8 जून (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां भगवान श्रीकृष्ण मंदिर में पूजा और विशेष तुलाभारम अनुष्ठान (कमल के फूलों से तौलना) किया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले आमसभा को संबोधित करते हुए श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले चुनाव में खाता नहीं खुलने के बावूजद उनकी सरकार वाराणसी संसदीय क्षेत्र की तरह केरल की हरसंभव मदद करेगी। श्री मोदी यहां 10 बजकर 15 मिनट पर गुरुवायूर मंदिर में पहुंचे और उन्होंने केरल के पारंपरिक परिधान 'मुंडुÓ (धोती) और 'अंगवस्त्रमÓ पहनकर ..

अपव्यय क्यों..?

प्रेरणादीपगांधीजी से एक मारवाड़ी सेठ मिलने आए। वे बड़ी पगड़ी बांधे थे और मारवाड़ी वेशभूषा में थे। बातचीत में उन्होंने पूछा-'गांधीजी! आपके नाम पर लोग देशभर में गांधी टोपी पहनते हैं और आप इसका इस्तेमाल नहीं करते, ऐसा क्यों?Ó गांधीजी बोले-'आप बिल्कुल ठीक कहते हैं, पर आप अपनी पगड़ी को उतारकर तो देखिए। इसमें बीस टोपियां बन सकती हैं। जब उतना कपड़ा आप जैसे व्यक्ति अपनी पगड़ी में लगा सकते हैं तो बेचारे उन्नीस आदमियों को नंगे सिर रहना पड़ेगा। उन्हीं उन्नीस आदमियों में मैं भी एक हूं।Ó गांधीजी का ..

धरती के बढ़ते तापमान पर नियंत्रण जरूरी

धर्मधाराआज संपूर्ण विश्व के लिए ग्लोबल वार्मिंग एक गंभीर समस्या बन चुकी है। हालांकि दुनिया के कई देशों और उनके नेतृत्व द्वारा इस समस्या से निपटने की दिशा में अनेकानेक प्रयास भी किए गए हैं, जिनमें वैश्विक स्तर पर इस उद्देश्य हेतु आयोजित सभा-सम्मेलन शामिल हैं, इन सम्मेलनों में बढ़ते हुए तापमान पर नियंत्रण पाने के लिए कई प्रस्ताव भी पारित किए गए, लेकिन इस दिशा में कोई सार्थक परिणाम तब भी सामने नहीं आ सका। पेरिस सम्मेलन इसका एक अच्छा उदाहरण है, लेकिन इन सबके बावजूद वर्तमान हालात समस्या की भयावहता की ओर ..

चुनौती और अपेक्षाओं के बीच मोदी के हाथ सत्ता की डोर

डॉ. विजय सोनकर शास्त्री2019 का जनादेश बहुत बड़ा है। इसलिए केंद्र की नई सरकार के सामने चुनौतियां भी बड़ी हैं, पर जो लोग प्रधानमंत्री मोदी की कार्यप्रक्रिया के जुनून को जानते हैं, वह कहते हैं- 'मोदी है, तो मुमकिन हैÓ। 23 मई 2019 दिन-बृहस्पतिवार। लगभग 130 करोड़ लोगों वाले देश भारत में यह महज एक तिथि नहीं है, बल्कि यह वह दिन है, जो इतिहास में इसलिए दर्ज किया जाएगा कि अपनी विकासपरक नीतियों के दम पर आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोबारा भारी बहुमत से जीत प्राप्त की। यह जीत इसलिए भी ऐतिहासिक ..

कौन देता है देश विरोधियों को अवसर

ईद और ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर यदि शांति के साथ कोई आयोजन होता तो किसी को आपत्ति का कोई कारण नहीं था। यह सब जानते हैं कि 1984 में सिखों की अटूट आस्था के केंद्र अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में भिंडरवाला और अन्य उग्रवादियों के खिलाफ सेना ने ऑपरेशन ब्लू स्टार की कार्रवाई की। इस कार्रवाई का आदेश तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने दिया था। इससे देश की रक्षा के लिए जिसे मार्शल कौम कहते हैं, उन सिखों की भावना आहत हुई। उसके बाद इंदिराजी की हत्या हुई। सिख विरोधी दंगे हुए, जिसका नेतृत्व कांग्रेसियों ने किया ..

धोनी के बलिदान बैज के साथ पूरा देश

मुंबई द्य 7 जून (वा) बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों पर भारतीय सेना के बलिदान बैज को लेकर पैदा हुए अनावश्यक विवाद में हस्तक्षेप करते हुए अपने विकेटकीपर बल्लेबाज का समर्थन किया है, वहीं इस बीच खेल मंत्री किरन रिजिजू ने भी बोर्ड से इस मामले में उचित कदम उठाने की अपील की है। धोनी के साथ पूरा देश और बीसीसीआई के साथ गृह मंत्रालय भी उतर गया है। सेना ने भी इसे समर्थन दे दिया है। अब गेंद आईसीसी के पाले में है।इंग्लैंड एंड वेल्स में चल रहे विश्वकप में हिस्सा ले रही भारतीय टीम के खिलाड़ी धोनी के ग्लव्स ..

एशियाई टीमों के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी न्यूजीलैंड

टांटन ठ्ठ 7 जून (वा)आईसीसी विश्वकप में जबरदस्त फार्म में चल रही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम एशियाई टीमों के खिलाफ अपने शुरूआती दोनों मुकाबले जीत चुकी है और शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी लय बरकरार रखते हुये एशियाई टीमों के खिलाफ जीत की हैट्रिक के लक्ष्य के साथ उतरेगी। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ पहला मुकाबला 10 विकेट से एकतरफा अंदाज़ में जीता था जबकि दूसरे मुकाबले में बंगलादेश से मिली कड़ी चुनौती के बाद उसने दो विकेट से जीत दर्ज की थी। उसके सामने अब टांटन में तीसरी एशियाई टीम अफगानिस्तान होगी ..

गर्मी ने भोपाल में २४, इन्दौर में १६ साल का रिकार्ड तोड़ा

भोपाल द्य 7 जून (वा)। राजस्थान, उत्तरप्रदेश और विदर्भ से लगातार आ रही भीषण गर्म हवाओं के कारण गर्मी से उबल रही मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज 24 साल का रिकार्ड तोड़ते हुए तापमान 45.9 डिग्री पर पहुंच गया। यह इस सीजन का भी अब तक का सर्वाधिक तापमान है। उधर इन्दौर में गर्मी १६ साल का रिकार्ड तोड़ते हुए ४४ डिग्री पर पहुंच गई। ७ जून २००३ में इन्दौर में पारा ४४ पर था।स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने बताया कि इससे पूर्व जून माह में 5 जून 1995 को भोपाल में 45.6 तापमान रिकार्ड ..

कोर्ट ने पूछा- धमाके के बारे में कुछ मालूम है? तो साध्वी प्रज्ञा बोलीं- मुझे नहीं पता

मुंबई द्य 7 जून (वा) भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर शुक्रवार को 2008 के मालेगांव बम विस्फोट मामले के सिलसिले में यहां एक विशेष अदालत के समक्ष पेश हुईं। इस सप्ताह वह अदालत के सामने दो बार हाजिर नहीं हो सकीं थीं। जब एनआईए की विशेष अदालत के न्यायाधीश वी एस पडालकर ने भगवाधारी ठाकुर से पूछा कि धमाके के बारे में उन्हें कुछ कहना है तो उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता। वह अदालत में अपने दो सहयोगियों के साथ पहुंचीं। उनके अलावा इस मामले में अन्य आरोपी भी अदालत में हाजिर हुये। न्यायाधीश ने आरोपियों के सामने अपने ..

कुरैशी का जयशंकर को पत्र : क्षेत्र में शांति स्थापना के लिए पाकिस्तान प्रतिबद्ध

इस्लामाबाद ठ्ठ 7 जून (वा) पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने भारत के नवनियुक्त विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर को विदेश मंत्रालय का पदभार संभालने पर बधाई देते हुए कहा है कि उनका देश क्षेत्र में शांति स्थापना के प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है।द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से शुक्रवार को खबर दी है कि श्री कुरैशी ने श्री जयशंकर को एक पत्र लिखकर उन्हें भारत का नया विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने पर शुभकामनाएं दी हैं। श्री जयशंकर को लिखे पत्र में श्री कुरैशी ने कहा है कि भारत ..

निरर्थक कल्पनाएं

प्रेरणादीपए क युवक ने स्वप्न में देखा कि वह किसी बड़े राज्य का राजा हो गया है। स्वप्न में मिली इस आकस्मिक विभूति के कारण उसकी प्रसन्नता का ठिकाना न रहा। प्रात:काल पिता ने काम पर चलने को कहा, माँ ने लकडिय़ाँ काट लाने की आज्ञा दी, धर्मपत्नी ने बाजार से सौदा लाने का आग्रह किया, पर युवक ने कोई भी काम न कर एक ही उत्तर दिया-'मैं राजा हूँ, मैं कोई काम कैसे कर सकता हूँ।Ó घरवाले बड़े हैरान थे, आखिर किया क्या जाए? तब कमान सँभाली उसकी छोटी बहन ने। एक-एक करके उसने सबको बुलाकर भोजन करा दिया। अकेले ख्याली ..

रोग का कारक बिगड़ती जीवनशैली

धर्मधाराव र्तमान में हमारी जीवनशैली, कार्यशैली कुछ इस तरह की होती जा रही है, जिसमें हम कई-कई घंटे एक ही अवस्था में बैठे रहते हैं और गलत ढंग से भी बैठे रहते हैं, जैसे-लंबी ड्राइविंग करते समय, कंप्यूटर पर व कार्यालय में कार्य करते समय, टेलिविजन व मोबाइल पर वीडियो देखते समय आदि। इस दौरान हम बैठने का जो तरीका अपनाते हैं, वह प्राय: सही नहीं होता।इस तरह आजकल हम एक ऐसे उदासीन समाज का हिस्सा बनते जा रहे हैं, जिसमें हम स्वयं में ही बहुत व्यस्त हैं, उदाहरण के लिए अधिकांश पुरुषों को सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस ..

विश्व शांति के लिए चुनौती बनता ईरान संकट

ब्रह्मदीप अलूनेअं तरराष्ट्रीय राजनीति में 'हिंसा की कूटनीतिÓ का उपयोग महाशक्तियां बदले की नीति के तौर पर करती रही हैं। इस आक्रामक नीति का एकमात्र लक्ष्य दुश्मन पर विजय पाना रहा है। इसलिए प्रतिद्वंद्वी राष्ट्र पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के लिए युद्धोन्माद, आर्थिक प्रतिबंध, खतरनाक हथियारों की तैनाती जैसी कोशिशें की जाती हैं, ताकि वह राष्ट्र अस्थिरता की ओर बढ़ जाए और गहरे दबाव में महाशक्तियों के आगे झुक जाए। दरअसल, मध्य-पूर्व अंतरराष्ट्रीय राजनीति का ऐसा केंद्र है जहां महाशक्तियां अपने आर्थिक लाभ ..

ईद की राजनीति

ईद का त्योहार शांति और सद्भाव का त्योहार है, लेकिन राजनेताओं ने इसका राजनीतिकरण कर दिया है। कई इफ्तार पार्टियों में ऐसे नेता शामिल होते हैं, जिनका न इस्लाम से सरोकार है और न ईद के रिवाज से वे केवल अपनी राजनीति को चमकाने के लिए टोपी पहनकर नमाज भी पढ़ लेते ..

यह एक पेशेवर टीम की जीत है - विराट

साउथम्प्टन ठ्ठ 6 जून (वा)विश्व की नंबर दो टीम भारत ने आईसीसी विश्वकप में अपना अभियान सबसे आखिरी टीम के रूप में किया लेकिन कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को मिली जीत को पेशेवर ढंग से खेलने का परिणाम बताया है।विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह विकेट की जीत के बाद कहा, पहली जीत हमेशा अहम होती है। हम मैदान पर एक टीम की तरह खेले। बल्ले से हमें थोड़ी मेहनत करनी पड़ी क्योंकि विपक्षी टीम के पास बढिय़ा गेंदबाजी आक्रमण था। इसलिये रोहित शर्मा की शतकीय पारी बहुत बहुत खास रही। अहम मैचों ..

सिंधू की दूसरे दौर में सनसनीखेज़ हार, भारतीय चुनौती खत्म

सिडनी ठ्ठ 6 जून (वा)तीसरी सीड भारत की पीवी सिंधू, समीर वर्मा, बी साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप को आस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में गुरूवार को हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही भारत की चुनौती समाप्त हो गयी। सिंधू, पुरूषों में छठी सीड समीर, गैर वरीय प्रणीत, कश्यप तथा पुरूष युगल में सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को दूसरे दौर में पराजय झेलनी पड़ी। तीसरी सीड सिंधू को थाईलैंड की निचोन जिंदापोल ने 49 मिनट में 21-19, 21-18 से हराया। विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर ..

17 साल की अमांडा ने चैंपियन हालेप को किया बाहर

पेरिस ठ्ठ 6 जून (वा)गत चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप गुरूवार को अमेरिका की 17 वर्षीय अमांडा अनिसिमोवा के हाथों सनसनीखेज़ हार झेलकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के महिला एकल से बाहर हो गयीं। विश्व में 51वीं रैंकिंग की अनिसिमोवा ने तीसरी रैंकिंग की हालेप को एक घंटे 8 मिनट में ही लगातार सेटों में 6-2, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। महिला वर्ग के दो क्वार्टरफाइनल बुधवार को होने वाले थे लेकिन कल तेज़ बारिश के कारण ये मैच स्थगित कर दिये गये थे और इनका आयोजन आज ..

मानवीय आदर्श

प्रेरणादीपब ड़े लाड़ के साथ माँ ने अपने पुत्र से कहा- 'बेटा, ले ये दो टुकड़े मिठाई के हैं। इनमें से यह बड़ा टुकड़ा तू स्वयं खा लेना और छोटा टुकड़ा अपने साथी को दे देना।Óअच्छा माँ '-कहकर वह बालक दोनों टुकड़े लेकर घर से बाहर आ गया। वह साथी को मिठाई का बड़ा टुकड़ा देकर स्वयं छोटा खाने लगा। माँ यह सब खिड़की में से देख रही थी। उसने आवाज देकर बालक को बुलाया व बोली- 'अरे क्यों रे! मैंने तुझसे बड़ा टुकड़ा खुद खाने और छोटा उस बच्चे को देने के लिए कहा था, किंतु तूने छोटा स्वयं खाकर बड़ा उसे क्यों दिया?Ó ..

राष्ट्रोत्थान का सूत्र अपनी संस्कृति से अनुराग

धर्मधाराक विवर रवींद्र के शब्दों में - यह भारत देश महानता का केन्द्र है और मेेरे हृदय, इस पवित्र तीर्थ में अपनी आँखों को खोलो किसी को ज्ञात नहीं है कि किसके आमंत्रण पर मनुष्यता की कितनी ही धाराएं तीव्र वेग से प्रवाहित होती हुई कहां-कहां से आईं और इस महासमुद्र में समा गई। आर्य, अनार्य, द्रविड़ और चीनी वंश के लोग यहां हैं। शक, हूण, पठान और मंगोल जैसी जातियां आईं और एक शरीर में समाकर एक हो गईं। इस देश के हृदय में प्रवाहित रक्त में सबका स्वर ध्वनित हो रहा है। इसके सार्वभौम दर्शन एवं उदार दृष्टिकोण के ..

पराक्रम व कर्तव्य के अद्भुत साम्य शिवाजी

श्रीनिवास कुटुम्बलेप्रा चीन भारत के इतिहास में जितने भी हिन्दू राजा हुए उन शासकों में जो महान व्यक्तित्व प्रभु रामचन्द्र के, भगवान श्रीकृष्ण के चरित्र से प्रेरित रहा है तथा जिनके पराक्रम के कारण हिन्दू राष्ट्र, हिन्दू धर्म तथा हिन्दू संस्कृति जीवित और अविनाशी रही, ऐसे छत्रपति शिवाजी का जीवन चरित्र अद्भुत व अलौकिक है, जिस कालखंड में स्वराज्य, स्वधर्म तथा स्वतंत्रता जैसे शब्दों का उच्चारण करना भी असंभव था, उस कालखंड में शिवाजी ने अपने पराक्रम और कर्तव्यनिष्ठा से जो राज्य स्थापित किया उसके परिणामस्वरूप ..

सपा-बसपा दोस्ती टूटी, कांग्रेस भी बिखरी

उत्तर प्रदेश में चुनाव के पहले सपा-बसपा-रालोद के गठबंधन को महागठबंधन का नाम दिया गया। भाजपा को हराने के लिए इस गठबंधन का जातिवादी फार्मूला था। अखिलेश यादव के यादव वोट और दलित वोट मिलकर भाजपा को पटकनी दे सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कहा था कि 23 जून को चुनाव परिणाम आने के बाद यह मिलावटी गठबंधन बिखर जाएगा। चुनाव परिणाम से इस महागठबंधन की हवा निकल गई। बसपा ने लोकसभा चुनाव में तीन सौ प्रत्याशी खड़े किए थे। उत्तर प्रदेश में बसपा ने 37 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें से दस सीटों पर जीत दर्ज कर ..

रोहित के शतक से भारत का विजयी विस्फोट

साउथम्पटन द्य लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (51 रन र चार विकेट) के विaxश्वकप में यादगार पदार्पण और उपकप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 122) के दृढ़ संकल्प से भरपूर शतक की बदौलत विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत ने आईसीसी विश्व कप में अपने अभियान की बेहतरीन शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका को बुधवार को छह विकेट से हरा दिया। भारत ने विश्वकप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 227 रन पर रोका और फिर 47.3 ओवर में चार विकेट पर 230 रन बनाकर विजयी शुरुआत की। चोकर्स के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट में लगातार ..

शाहरुख के साथ फिर काम करना चाहती हैं सुष्मिता

मुंबई द्य सुष्मिता सेन किंग खान शाहरुख खान के साथ फिर से काम करना चाहती हैं। सुष्मिता काफी लंबे अरसे से फिल्मों से दूर हैं। वर्ष 2010 में उनकी फिल्म 'नो प्रोब्लमÓ रिलीज हुई थी। इसके बाद 2015 में सुष्मिता बंगाली फिल्म निर्बाक में दिखी थीं। वह पर्दे पर लौटने को बेकरार हैं और किसी अच्छे और दमदार प्रोजेक्ट के इंतजार में हैं।..

भारत के सर्वांगीण विकास के लिए देशवासी संस्कृत सिद्ध हों - बैरागी

इंदौर द्य स्वदेश समाचारहमारा लक्ष्य मात्र संस्कृत पढऩा नहीं है, अपितु भारतीय संस्कृति की रक्षा करते हुए राष्ट्र को परम वैभव के पद पर ले जाना भी है। भारत के सर्वांगीण विकास के दो प्रारंभिक चरण हो सकते हैं। पहले चरण में देशवासी संस्कृत सिद्ध हों तथा इसी भाषा द्वारा दूसरे चरण में राष्ट्र भक्त हों। फिर हम इस देश की उन्नति की आकांक्षा कर सकते हैं। उक्त बातें संस्कृत भारती के मालवा प्रांत उपाध्यक्ष भरत बैरागी ने संस्कृत भारती के मध्य क्षेत्र का प्रशिक्षण वर्ग के समपन पर मुख्य वक्ता के रूप में डही। 14 दिवसीय ..

आर्थिक तंगी के चलते सेना ने स्वेच्छा से की अपने बजट में कटौती

इस्लामाबाद ठ्ठ 5 जून (वा)। पाकिस्तानी सेना ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए इस साल पेश होने वाले बजट में स्वेच्छा से कटौती करने का निर्णय लिया है। यह फैसला ऐसे समय पर लिया गया है जब आर्थिक संकट से जूझ रही सरकार आर्थिक तंगी को कम करने की भरपूर कोशिश कर रही है। इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्विटर पर लिखा कि बजट में कटौती रक्षा और सुरक्षा की लागत पर नहीं होगी।गफूर ने ट्विटर पर लिखा, एक साल के लिए रक्षा बजट में स्वैच्छिक कटौती रक्षा और सुरक्षा की कीमत पर नहीं होगी। हम सभी ..

प्रधानमंत्री बनना चाहती हैं प्रियंका

लॉस एंजिल्स द्य अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनास ने कहा है कि वह भविष्य में भारत का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल होना चाहेंगी। क्वोंटिको की अभिनेत्री ने साक्षात्कार में अपने लिए और अपने पति व पॉप स्टार निक जोनास के लिए राजनीतिक आकांक्षाएं जाहिर की। प्रियंका (36) ने कहा- मैं भारत के प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल होना चाहूंगी। मैं चाहूंगी कि निक राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल हों। उन्होंने कहा- राजनीति से जिस तरह की चीजें जुड़ी हुई हैं, मुझे पसंद नहीं हैं, लेकिन मैं जानती हूं कि हम दोनों वाकई एक ..

असंभव उम्मीद

प्रेरणादीपस्वा मी विवेकानंद ने सन् 1893 में विश्व धर्म संसद में ऐतिहासिक व्याख्यान में यह कहा था कि मुझे अपने धर्म पर गर्व है, जिसने दुनिया को सहिष्णुता और सार्वभौमिक स्वीकार्यता की शिक्षा दी। हम न केवल सार्वभौतिक सहिष्णुता में विश्वास करते हैं, अपितु सभी धर्मों को मूल रूप से स्वीकार भी करते हैं। मुझे अपने देश पर भी गर्व है, जिसने सभी धर्मों और सभी देश के लोगों को शरण दी। इसके साथ उन्होंने यह भी कहा था कि यह खूबसूरत धरती लंबे समय से तमाम खांचों में बंटे समाज, धर्मांधता और उसके खतरनाक प्रभावों से ..

एकेश्वरवाद ही वेद की अभिव्यक्ति

धर्मधाराइ स समूची कायनात का मालिक कौन है? क्या सचमुच कोई भगवान है? क्या सचमुच इस संसार में ईश्वर की सत्ता है अथवा यह कोरी कल्पना मात्र है? यदि ईश्वर है तो वह कौन है, कहां है, कैसा है? और यदि नहीं है तो इस जगत का नियंता कौन है? कौन है इस सृष्टि का सृजनकर्ता, पालक व संचालक? ऐसे ही अनेक प्रश्न युगों-युगों से अध्यात्म पिपासुओं, साधकों से लेकर सामान्य मनुष्यों के मन में सदा जन्म लेते रहे हैं एवं आस्तिक व नास्तिक, दोनों को ही अपने-अपने तरीकों से इन प्रश्नों के उत्तर देते रहे हैं।विश्व के विविध धर्मों में ..

भाजपा के राष्ट्रवादी एजेंडे को रोकने की साजिश

जयकृष्ण गौड़चा हे विपक्ष के गले यह सच्चाई भले नहीं उतर रही हो, लेकिन लोगों की आशा, अपेक्षा और विश्वास में मोदी बसे है। अब राजनीति में 'मोदी सूत्रÓ का दौर चल रहा है। इस सच्चाई से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि 2019 के चुनाव में देश की जनता ने प्रधानमंत्री के लिए नरेन्द्र मोदी को चुना है, जिस तरह ईश्वर के निराह स्वरूप में सब देवी, देवता समाए हुए है, उसी तरह नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व में सभी एनडीए के सांसद दिखाई देते हैं। संसदीय लोकतंत्र में संघात्मक शासन व्यवस्था इस बारे में यह संदेह व्यक्त किया ..

इस्तीफों में उलझा कांग्रेस का चिंतन...

लोकसभा चुनाव 2019 में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी को राहुल-सोनिया के नेतृत्व में व्यापक समीक्षा, चिंतन एवं कारगर कार्रवाई का दौर चलाना चाहिए, लेकिन यह चिंतन, समीक्षा का खेल तो सिर्फ इस्तीफों में उलझकर रह गया है... इसमें कोई दो राय नहीं कि कांग्रेस पार्टी में इस्तीफे का सिलसिला न केवल स्वाभाविक, बल्कि आज के माहौल में अनिवार्य भी है... राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ ही करीब 6-7 प्रदेश अध्यक्षों के इस्तीफे स्वाभाविक इसलिए हैं, क्योंकि हार बहुत बड़ी है और उसकी जिम्मेदारी का एहसास होना ही चाहिए... ये इस्तीफे ..

नंबर 1 जोकोविच और 7वीं सीड निशिकोरी क्वार्टर फाइनल में

पेरिस ठ्ठ 3 जून (वा)विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने आसान जीत तथा सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी ने संघर्षपूर्ण जीत के साथ सोमवार को अपने अपने मुकाबले जीतकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। जोकोविच ने शानदार प्रदर्शन करते हुये गैर वरीयता प्राप्त जर्मनी के जॉन लेनार्ड स्ट्रफ को लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 6-2 से पराजित किया। जोकोविच ने 45वीं रैंक के जर्मन खिलाड़ी से यह मुकाबला एक घंटे 33 मिनट में जीता। सातवीं सीड जापान ..

ट्रम्प ने की सीरिया में हिंसा रोकने की अपील

वाशिंगटन द्य 3 जून (वा) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया की राजधानी इदलिब में हो रही बमबारी की कड़ी निंदा करते हुए रूस, सीरिया तथा ईरान से हिंसा रोकने की अपील की है। श्री ट्रंप ने रविवार को ट्विट कर कहा मैंने सुना है कि रूस, सीरिया और ईरान इदलिब में बमबारी कर रहे है जिसकी वजह से मासूम नागरिकों की जान भी जा रही है। दुनिया इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को देख रही है। इससे कुछ हासिल नहीं होगा। इसे रोको। उल्लेखनीय है कि सीरिया वर्ष 2011 से गृह युद्ध के दौर से गुजर रहा है। देश में सरकारी बल कई विपक्षी ..

न्याय तक आसान पहुंच के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे - प्रसाद

नई दिल्ली द्य 3 जून (वा) विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने न्याय तक आम आदमी की पहुंच आसान करने की दिशा में हर संभव प्रयास का सोमवार को आश्वासन दिया।श्री प्रसाद ने सुबह शास्त्री भवन स्थित विधि एवं न्याय मंत्रालय पहुंचकर कार्यभार संभाला। इस अवसर पर श्री प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और देश की जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का भरोसा दिलाते हुए कहा नेतृत्व ने मुझे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। मैं उनकी अपेक्षाओं और आशाओं के अनुरूप काम करूंगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ..

वरिष्ठ प्रचारक पद्मश्री योगेन्द्रजी और संस्कृतविद् डॉ. केशवराव सदाशिव शास्त्री मूसलगांवकर का सम्मान

उज्जैन द्य स्वदेश समाचारमाधव सेवा न्यास के भारत माता मंदिर परिसर स्थित सभागृह में सोमवार दोपहर आयोजित सम्मान समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक पद्मश्री योगेन्द्रजी (बाबा) तथा उज्जैन निवासी पद्मश्री महामहोपाध्याय डॉ. केशवराव सदाशिव शास्त्री मूसलगांवकर का शॉल, श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यक्षेत्र के संघचालक अशोकजी सोहनी तथा माधव सेवा न्यास के अध्यक्ष विजय केवलिया मंचासीन थे। दीप प्रज्जवलन से प्रारंभ कार्यक्रम में अतिथि ..

भोपाल में २०१४ के बाद फिर पारा 45.3 डिग्री पर

भोपाल द्य 3 जून (वा) प्रचंड गर्मी और भट्टी की तरह लू की लपटों से झुलस रही मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तापमान 45़ 3 डिग्री रिकार्ड हुआ जो इस सीजन (साल) में अब तक का सर्वाधिक तापमान है।इतना ही तापमान यहां वर्ष 2014 में जून के पहले सप्ताह में दर्ज हुआ था।स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने यह जानकारी दी। यहां कल की तुलना में तापमान 1़ 5 डिग्री बढ़कर 45़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जो सामान्य से करीब पांच (4़ 8) डिग्री ज्यादा है। रात का भी सामान्य से चार डिग्री अधिक 30़ 5 ..

वायुसेना का एएन-32 विमान लापता

नई दिल्ली द्य 3 जून (वा) वायु सेना ने कहा है कि अरूणाचल प्रदेश में लापता हुए उसके मालवाहक विमान ए एन-32 का अभी पता नहीं चला है और इसके लिए सेना और अन्य एजेन्सियों के साथ मिलकर दिन-रात अभियान चलाया जा रहा है। इस विमान ने आज दोपहर बाद 12 बजकर 25 मिनट पर असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी सियांग जिले स्थित मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए उडान भरी थी। एक बजे के करीब इस विमान का नियंत्रण कक्ष और अन्य एजेन्सियों से संपर्क टूट गया। विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पाँच अन्य यात्री सवार हैं। ..

कांग्रेस से पूर्व सांसद अब्दुल्लाकुट्टी निष्कासित

तिरुवनंतपुरम द्य 3 जून (वा) केरल कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करने वाले पूर्व सांसद अब्दुल्लाकुट्टी को पार्टी से निकाल दिया है।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने सोमवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि श्री मोदी की तारीफ करने के लिए पार्टी नेता अब्दुल्लाकुट्टी को पार्टी से निकाल दिया गया है। श्री अब्दुल्लाकुट्टी ने अपने फेसबुक पेज पर श्री मोदी की तारीफ की थी और जब उनके इस बयान ..

बिजली कटौती से सांसत में नाथ सरकार

भोपाल द्य 3 जून (वा) मध्यप्रदेश में लगातार बिना कारण के बिजली गुल होने और बिना वजह जारी बिजली कटौती के चलते प्रदेश की कमलनाथ सरकार सांसत में आ गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच बिजली की अघोषित कटौती की जानकारी सामने आने को गंभीरता से लेते हुए इस बारे में चर्चा के लिए कल जिम्मेदार अधिकारियों की एक बैठक बुलवाई है। समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री ने फरमान सुना दिया कि बिना वजह बिजली कटौती किए जाने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री ने ..

सियाचीन पहुंचे रक्षामंत्री सिंह...

श्रीनगर द्य रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभालने के बाद दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र सियाचिन के दौरे पर गये श्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि जवानों के धैर्य और साहस को करीब से देखने के बाद उन्होंने संकल्प किया है कि सीमाओं की सुरक्षा और राष्ट्र रक्षा से जुड़े उनके हर फ़ैसले के केंद्र में सेनाओं के जवान रहेंगे। विषम परिस्थितियों में अग्रिम चौकी पर तैनात जवानों के साथ बातचीत के बाद श्री सिंह ने कहा कि सियाचिन में तैनात जवानों पर उन्हें गर्व है जो मातृभूमि की रक्षा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे। रक्षा मंत्री ..

मोदी ने दिया सभी अधूरी परियोजनाएं पूरा करने का आश्वासन- त्रिवेंद्र

नई दिल्ली द्य 3 जून (वा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा है कि केदारनाथ आपदा के कारण अधूरी पड़ी परियोजनाओं के बारे में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया है और श्री मोदी ने इन सभी परियोजनाओं को पूरा करने में मदद का आश्वासन दिया है। श्री रावत ने सोमवार को श्री मोदी से मुलाकात के बाद यहां कहा कि उन्होंने केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री से शिष्टाचार भेंट की है। इस दौरान उन्होंने राज्य को मजबूत आर्थिक हालात में खड़ा करने के लिए आपदा के कारण आधा अधूरी पड़ी ..

सौजन्यता

प्रेरणादीपस्व. श्री रफी अहमद किदवई के राजनीतिक विरोधी की पुत्री का विवाह था। बोल-चाल तक न थी। यहाँ तक कि उन्होंने किदवई साहब को विवाह में आमंत्रित तक न किया था, किंतु वे स्वयं ही वहाँ पहुँचे और कन्या को आशीर्वाद दे दिया। उन सज्जन ने जब रफी साहब को वहाँ देखा तो पश्चात्ताप, आत्मग्लानि तथा स्नेह का ऐसा स्रोत उमड़ा कि वे रफी साहब के गले से लिपट गए और क्षमा-याचना की। रफी साहब विनम्र स्वर में इतना ही बोले- 'हमारा राजनीतिक मतभेद हो सकता है, किंतु यह तो घर का मामला है। आपकी बेटी, मेरी बेटी है।Ó इस घटना ..

निरोगी काया के लिए आहार संयम की अनिवार्यता

धर्मधाराम नुष्य को अपनी दैनंदिन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अर्जित शक्ति के संरक्षण की व्यापक व्यवस्था बनानी पड़ती है। आहार को लेना और समुचित व पौष्टिक तरह से लेना उसी उद्देश्य की अभिपूर्ति के लिए है। लिया जा रहा आहार हमारी आवश्यकताओं को यदि समुचित रूप से पोषित कर पाने की स्थिति में न हो तो शरीर में कमजोरी आने से लेकर रोगों के पनपने तक की स्थिति का सामना हमें करना पड़ जाता है। आवश्यकता इस बात की है कि लिया जा रहा भोजन और ग्रहण किया जा रहा आहार इस तरह से हों कि वे शरीर को ऊर्जा एवं निरोगिता, दोनों ..

भारतीय जनता पार्टी की जीत के निहितार्थ

प्रो.चिंतामणि मालवीयरा जनीति एक सतत प्रवाह है, जिसमें कभी विराम नहीं आता, लेकिन उठने वाली हर लहर पिछले लहर से अलग होती है, इसलिए इतिहास बनाती है। 2019 के आम चुनाव के बाद स्वतंत्र भारत का राजनीतिक इतिहास दो उपखंडों में लिखा जाएगा एक भारत,नरेंद्र मोदी के पहले और दूसरा भारत, नरेंद्र मोदी के बाद,वास्तव में नरेंद्र मोदी के बाद का भारत एक अलग ही भारत मालूम होता है। 2014 में 30 सालों बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने पूर्ण बहुमत की सरकार देखी थी। 30 सालों में देश का जनमत विखंडित जनादेश का आदि हो गया ..

राष्ट्रनिष्ठ वादों को पूरा करने की चुनौती

ऐसा लगता है कि प. बंगाल में एक ओर श्रीराम की सेना है और दूसरी ओर है श्रीराम विरोधी सेना। दोनों ओर से शंखनाद की गूंज सुनाई दे रही है। संघर्ष है श्रीराम की संस्कृति और संस्कृति विरोधी विचारों का। वहां संघर्ष है श्रीराम के समर्थक और विरोधियों के बीच। यह वैचारिक संघर्ष पूरे देश का है। चाहे नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला हो, लेकिन संस्कृति विरोधी सपोले संस्कृति आधारित मोदी सरकार के एजेंडे को सफल होने में रुकावट डालेंगे। सोनिया गांधी ने कांग्रेस संसदीय दल की नेता बनने के बाद कहा ..

इंग्लैंड-पाक मुकाबले में होगी विश्व रिकॉर्ड पिच

नार्टिंघम ठ्ठ 2 जून (वा)विश्व की नंबर एक टीम और मेजबान इंग्लैंड तथा पाक के बीच सोमवार को होने वाला विश्व कप मुकाबला उस पिच पर खेला जाएगा जो विश्व रिकॉर्ड स्कोरों के लिए जानी जाती है। इंग्लैंड और पाक के गेंदबाजों को इस पिच पर काफी सावधानी बरतनी होगी क्योंकि इस पिच पर इंग्लैंड ने सर्वाधिक वनडे स्कोर का विश्व रिकॉर्ड दो बार तोड़ा है। इंग्लैंड ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट पर 481 रन का विशाल स्कोर बनाया था जबकि उसने इससे पहले 2016 में पाक के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन बनाये थे। यह पिच ..

लीजेंड फेडरर क्वार्टर फाइनल में, सेरेना बाहर

पेरिस ठ्ठ 2 जून (वा)20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने अपना विध्वंसक प्रदर्शन जारी रखते हुए रविवार को एकतरफा जीत के साथ वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के पुरुष वर्ग के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली जबकि पूर्व नंबर एक और 23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स का सफर तीसरे दौर में हार के साथ समाप्त हो गया।तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने 68वीं रैंकिंग अर्जेंटीना के लियोनार्दो मेयर को एक घंटे 42 मिनट में 6-2, 6-3, 6-3 से धो दिया। फेडरर ने मैच में पांच ..

मोदी के नाम और काम से मिली ऐतिहासिक जीत

पटना ठ्ठ 2 जून (वा) केंद्रीय उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पांच वर्षों के कार्यकाल में देश के लोगों का विश्वास जीता है और उनके नाम तथा काम पर ही लोगों ने इस बार के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को ऐतिहासिक जीत दिलाई है।लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष श्री पासवान केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारी फिर से संभालने के बाद पहली बार आने पर यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री ..

कोविंद, मोदी और शाह ने दी तेलंगाना के लोगों को दी बधाई

नई दिल्ली ठ्ठ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को तेलंगाना के लोगों को राज्य की स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। श्री कोविंद ने ट्विट पर शुभकामना संदेश में लिखा, तेलंगाना की स्थापना की पांचवीं वर्षगांठ पर राज्य के लोगों को बधाई। सभी नागरिकों को सुनहरे और खुशहाल भविष्य के लिए शुभकामनाएं।श्री मोदी ने ट्विटर पर कहा, "तेलंगाना के स्थापना दिवस पर इस अद्भुत राज्य के लोगों को मेरी शुभकामनाएं। परिश्रमी नागरिकों के लिए प्रसिद्ध इस राज्य के लोग हमारे ..

दक्षिण चीनी समुद्री द्वीपों में सैन्य निर्माण का चीन ने बचाव किया

सिंगापुर ठ्ठ 2 जून (वा) चीन ने दक्षिण चीनी समुद्री द्वीपों में किए जा रहे सैन्य निर्माण का बचाव करते हुए कहा है कि अपने क्षेत्र में किसी भी तरह की निर्माण संबंधी गतिविधियों को पूरा करना एक संप्रभु राष्ट्र का वैध हक है। चीनी रक्षा मंत्री वाई फेंग ने सिंगापुर में शांगरी -ला डॉयलाग में हिस्सा लेते हुए रविवार को कहा चीन ने इन द्वीपों पर सीमित रक्षा निर्माण किए हैं और इनका मकसद स्व-रक्षा है, जहां कहीं भी धमकियांं होती हैं, वहां अपना बचाव किया जाता है। अगर कहीं से हथियारबंद जहाज और लड़ाकू विमान आ जाते ..

नेट ड्रेस में 34 की नुसरत का जलवा

मुंबई द्य जीक्यू 100 बेस्ट ड्रेस अवॉर्ड का आयोजन किया गए अवॉर्ड्स के रेड कार्पेट पर कई बॉलीवुड सेलेब्स बोल्ड और ग्लैमरस स्टाइल में नजर आए। इस दौरान रेड कार्पेट पर बॉलीवुड हसीनाएं हुस्न के जलवे बिखेरती नजर आईं। वहीं एक्ट्रेस नुसरत भरूचा ने इस इवेंट में पहुंचे चार चांद लगा दिए। इस दौरान नुसरत ने लाइट कलर की नेट की ड्रेस पहनी हुई थी। इसमें उनकी बोल्ड आदाएं साफ नजर आ रही थी।..

इंदौर में जोरदार बारिश

प्रदेश में अनेक स्थानों पर भीषण गर्मी का दौर जारी, पारा 46 पारभोपाल द्य 2 जून (वा)नवतपा के अंतिम दिन मध्यप्रदेश के कुछ स्थानों पर मौसम के करवट बदलने से गर्मी से त्रस्त लोगों ने राहत की सांस ली तो वहीं अनेक स्थानों पर गर्मी का प्रचंड रूप आज भी बना रहा। उधर..

ब्याज दरों में फिर राहत दे सकती है रिजर्व बैंक

नई दिल्ली द्य 2 जून (वा) भारतीय रिजर्व बैंक बृहस्पतिवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा में नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है। यदि केंद्रीय बैंक ऐसा करता है तो यह लगातार तीसरा मौका होगा, जबकि वह ब्याज दर घटाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि 2018-19 की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर पांच साल के निचले स्तर पर आ गई है, जिसके मद्देनजर रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश बढ़ी है।भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बृहस्पतिवार को चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक ..

कृतज्ञ राष्ट्र शहीदों का ऋणी रहेगा

नई दिल्ली द्य 2 जून (वा)केंद्रीय गृह मंत्री अमित अनिलचंद्र शाह ने रविवार को कहा कि कर्तव्य की बलिबेदी पर सर्वस्व न्योछावर करने वाले जवानों के सर्वोच्च बलिदान के लिए कृतज्ञ राष्ट्र उनका ऋणी है।श्री शाह ने सुबह चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक जाकर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद उन्होंने ट्वीट करके कहा- मेरे गृह मंत्री बनने के बाद आज मैंने सबसे पहला सार्वजनिक कार्यक्रम राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का किया। चौंतीस हजार से ज्यादा पुलिस और सुरक्षा बलों के ..

मेहमानों के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों ने की बदसलूकी

इस्लामाबाद में इफ्तार में पाक ने दिखाई नापाक हरकतइस्लामाबाद द्य 2 जून (वा) पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शनिवार शाम भारतीय उच्चायोग की ओर से आयोजित इफ्तार में पहुंचे मेहमानों को पाकिस्तानी अधिकारियों की जबरदस्त बदसलूकी का सामना करना पड़ा, क्योंकि सुरक्षा जांच बढ़ाने के कारण ये अधिकारी उन्हें किसी न किसी वजह से रोक रहे थे।भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने सेरेना होटल में वार्षिक इफ्तार कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें पूरे पाकिस्तान से अतिथियों को आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में शरीक होने ..

भाजपा नेता ने ममता को भेजा रामचरितमानस, कहा- पढ़ें, समझ न आए तो फोन करें

नई दिल्ली द्य 2 जून (वा)पश्चिम बंगाल में 'जय श्रीरामÓ का नारा लगाने पर विवाद छिड़ा हुआ है। कथित रूप से जय श्रीराम का नारा लगाने से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नाराज हो गई थीं। नारा लगाने पर कुछ लोगों को हिरासत में भी ले लिया गया था। इसी बीच भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भगवान राम के जीवन का परिचय कराने वाले एक धर्मग्रंथ 'रामचरितमानसÓ की प्रति भेजी है। यह अनुवाद सहित है। उपाध्याय ने कहा है कि वे इसका अध्ययन करें, समझें और इसकी शिक्षाओं ..

मोदी मंत्र पर राष्ट्रवाद की मुहर...

शक्तिसिंह परमारभा रतीय लोकतंत्र की सर्वोच्च पंचायत 'लोकसभाÓ के लिए हुए 17वें आम चुनाव में जिस ऐतिहासिक बहुमत के साथ किसी गैर कांग्रेसी सरकार ने लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की है, यह बहुत ही महत्वपूर्ण एवं राष्ट्रीय राजनीति के फलक पर ऐसा अध्याय है, जिसकी प्रतिध्वनि सिर्फ पांच साल यानी आने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव तक नहीं, बल्कि पांच दशकों तक सुनाई देती रहेगी... क्योंकि 48 साल के बाद स्पष्ट बहुमत से अधिक यानी जादुई आंकड़े 272 से अधिक सीटें लाने का तमगा सिर्फ अब तक कांग्रेस के पास ही था, जिसे ..

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

कार्डिफ ठ्ठ 1 जून (वा)न्यूजीलैंड ने विश्व कप के अपने पहले मैच में शनिवार को श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया।पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम 29.2 ओवर में 136 रन पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड ने 16.1 ओवर में बिना विकेट खोए 137 रन बनाकर मैच जीत लिया। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 73 और कॉलिन मुनरो 58 रन बनाकर नाबाद रहे।न्यूजीलैंड ने 203 गेंदें शेष रहते जीत हासिल की। उसने विश्ड कप में तीसरी बार 10 विकेट से जीत हासिल की है। इससे पहले उसने 20 फरवरी 2011 को चेन्नई में केन्या के खिलाफ 252 गेंदें शेष ..

फ्रेंच ओपन : चैंपियन हालेप प्री क्वार्टर में

पेरिस ठ्ठ 1 जून (वा)गत चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये यूक्रेन की लेसिया सुरेंको को शनिवार को लगातार सेटों में 6-2, 6-1 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। हालेप ने यह मुकाबला मात्र 55 मिनट में समाप्त कर दिया। उन्होंने आठ बार विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी और मैच में 9 विनर्स लगाये। हालांकि उन्होंने तीन बार अपनी सर्विस भी गंवायी। सुरेंको ने मैच में 32 बेजां भूलें और पांच डबल फाल्ट किये जो उनकी ..

खरगोन में 45 पार

गर्मी का कहर जारी : अगले 2 दिन राहत नहीं भोपाल द्य 1 जून (वा) चिलचिलाती तेज गर्मी और तीव्र लू की चपेट में आया मध्यप्रदेश आज लगातार छठे दिन भी भट्टी की तरह ही तपा। फिलहाल प्रदेश में यह स्थिति दो दिन तक रहने की आशंका है। राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। रात का तापमान 26 डिग्री अंकित हुआ है। यहां दिन और रात गर्मी से लोग बेहाल हैं। दूसरी ओर नौगांव 47.0 तथा खजुराहो 46.8 और ग्वालियर 46.6 डिग्री के तापमान के साथ प्रदेश के सबसे गर्म शहर के ..

'किसान समृद्ध तो देश समृद्धÓ की अवधारणा से काम करेेंगे

नई दिल्ली द्य 1 जून (वा) कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शनिवार को कहा कि अगले पांच साल के दौरान किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे । श्री तोमर ने यहां कृषि मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि वह 'किसान समृद्ध तो देश समृद्धÓ की अवधारणा से काम करेेंगे तथा फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक कृषि तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग करने पर जोर देंगे। उनके साथ ही कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और कैलाश चौधरी ने भी आज ही अपना कार्यभार संभाल ..

नंदा देवी अभियान पर गए आठ विदेशी पर्वतारोहियों का दल लापता

नैनीताल ठ्ठ 1 जून (वा) हिमालय की पर्वत श्रृंखला नंदा देवी के अभियान पर गए विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल लापता हो गया है। इस दल का पिछले छह दिन से कोई अता-पता नहीं है। पर्वतारोहियों के इस दल को ढूंढने के लिए शासन एवं प्रशासन ने अभियान तेज कर दिया है। सरकार की ओर से पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिए हेलिकॉप्टर का भी सहारा लिया जा रहा है।सीमांत पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने शनिवार को बताया कि विदेशी पर्वतारोहियों का यह दल पिछले 25 मई से लापता है। इस दल में 12 सदस्य थे, जिनमें से चार ..

अमेरिका के साथ जीएसपी मुद्दे का समाधान नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण - भारत

नई दिल्ली ठ्ठ 1 जून (वा) अमेरिका की विकासशील देशों के लिए सामान्य प्राथमिकता प्रणाली (जीएसपी) से भारतीय उत्पादों को हटाने से संबंधित विवाद का कोई समाधान नहीं होने को केंद्र सरकार ने दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए शनिवार को कहा कि दोनों देश दोनों पक्षों के द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करते रहेंगे।केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि जीएसपी से भारतीय उत्पादों को हटाने से संबंधित मुद्दे के समाधान का प्रस्ताव अमेरिका ने स्वीकार नहीं किया, ..

संविधान की रक्षा के लिए शेर की तरह लडऩा होगा, कांग्रेस को - राहुल

नई दिल्ली ठ्ठ 1 जून (वा) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी सांसदों से संविधान और संवैधानिक संस्थाओं की रक्षा के लिए शेर की तरह लडऩे का आह्वान करते हुए शनिवार को कहा कि संसद में भारतीय जनता पार्टी के साथ कोई नरमी नहीं बरती जाएगी।श्री गांधी ने यहां संसद भवन परिसर मे कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में नवनिर्वाचित सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि सांसदों को प्रत्येक भारतीय के हितों के लिए संघर्ष करना होगा। उन्होंने कहा- संविधान की रक्षा के लिए आपको और अधिक आक्रामक बनना होगा। आपका सामना घृणा, कायरता ..

3 दर्जन आईपीएस अधिकारियों के तबादले

भोपाल द्य 1 जून (वा) मध्यप्रदेश सरकार ने आज रात भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लगभग तीन दर्जन पुलिस अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए, जिनसे एक दर्जन से अधिक जिलों के पुलिस अधीक्षक (एसपी) भी प्रभावित हुए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भोपाल पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) जयदीप प्रसाद को आईजी (रेल) भोपाल बनाया गया है। चंबल के आईजी योगेश देशमुख को भोपाल का आईजी बनाया गया है। आईजी (रेल) भोपाल डी पी गुप्ता को चंबल का आईजी पदस्थ किया गया है।विशेष पुलिस महानिदेशक (साइबर क्राइम) अशोक दोहरे को महानिदेशक होमगार्ड ..

पांच जून को समाप्त होगी भारत के लिए अधिमान्य व्यापार व्यवस्था - डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन द्य 1 जून (वा) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह पांच जून को भारत के लिए अधिमान्य व्यापार की सामान्य व्यवस्था (जीएसपी) को समाप्त कर देंगे, जिसके तहत अमेरिका अपने उत्पादों पर विकासशील देश के तौर पर उसे (भारत को) सीमा शुल्क में लाखों डॉलर का छूट देता रहा था। यानी अमेरिकी तरजीही व्यापार व्यवस्था से भारत को ट्रम्प ने बाहर करने का फैसला किया है। श्री ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में व्यापार अधिनियम 1974 का हवाला देते हुए शुक्रवार को कहा- मैंने पाया है कि भारत ने अमेरिका को अपने बाजारों ..

देश की सुरक्षा, देशवासियों के कल्याण का हरसंभव प्रयास करेंगे - अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह एवं रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने संभाला कार्यभारनई दिल्ली द्य 1 जून (वा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को यहां अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। श्री शाह ने दोपहर 12 बजे और श्री सिंह ने दोपहर एक बजे के बाद क्रमश: नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक स्थित मंत्रालय के कार्यालयों में पदभार संभाला।गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को यहां अपना कार्यभार संभाल लिया और कहा कि वह देश की सुरक्षा और देशवासियों के कल्याण के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। श्री शाह ..

ऑनलाइन गेम पबजी के कारण एक किशोर की मौत, प्रतिबंध की मांग उठी

नीमच द्य 1 जून (वा) मध्यप्रदेश के नीमच जिला मुख्यालय पर मोबाइल फोन पर खेले जाने वाले ऑनलाइन गेम पबजी के आदी एक किशोर की यह गेम खेलने के दौरान ही मौत का सनसनीखेज मामला सामने आने के बाद अब इस पर प्रतिबंध की मांग उठने लगी है।प्लेयर अननोन्स बैटल ग्राउंड (पबजी) मोबाइल फोन पर खेले जाने वाला गेम है, जो किशोरों के बीच काफी चर्चित है। विदेशी कंपनी द्वारा विकसित यह ऑनलाइन या वीडियो गेम छद्म दुनिया का आभास कराते हुए हिंसा के माध्यम से शत्रुओं पर विजय पाने से जुड़ा हुआ है। देश में अपनी तरह का यह विरला मामला नीमच ..

सदाचार की शक्ति

प्रेरणादीपदे वों और असुरों में घोर युद्ध हो रहा था। राक्षसों के शस्त्रबल और युद्ध- कौशल के सम्मुख देवता टिक नहीं पा रहे थे। वे हारकर जान बचाकर भागे और महर्षि दत्तात्रेय के पास पहुँचकर उनसे अपनी विपत्ति की गाथा कह सुनाई। महर्षि ने उन्हें धैर्य बँधाते हुए पुन: लडऩे को कहा। फिर लड़ाई हुई, किंतु देवता फिर हार गए और जान बचाकर पुन: महर्षि दत्तात्रेय की शरण में पहुँचे। इस बार असुरों ने भी उनका पीछा किया। वे भी महर्षि दत्तात्रेय के आश्रम में आ पहुँचे। असुरों के आश्रम में प्रविष्ट होने पर उनका स्वागत एक नवयुवती ..

बच्चें के स्वर्णिम भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लगाता स्मार्ट फोन

धर्मधारा(गतांक से आगे)गु रुग्राम में एक नन्हें बालक की हत्या टायलेट में कर दी गई। आए दिन अबोध बालक-बालिकाएँ, जिनमें कुछ तो एक-दो वर्ष की थी के साथ गलत कार्य किया गया। ये घटनाएँ सभ्य समाज को शर्मसार करने के लिए पर्याप्त है। हमारी गरिमामय संस्कृति कलंकित हो रही है। हमारे समाज के प्रबुद्धवर्ग आगे आएं और इस नई स्मार्ट फोन पीढ़ी को पतन की और जाने से बचाएँ। माता-पिता को अपने लाड़ले-लाड़लियों के स्मार्ट फोन-ज्ञान पर गौरवान्वित नहीं होना चाहिए। उनका यह ज्ञान उन्हें पतन की ओर धकेल सकता है। हायस्कूल तथा इससे ..

भारतीय राजनीति के एक अध्याय प्रधानमंत्री मोदी

प्रवीण गुगनानीचु नाव 2019 में नब्बे करोड़ मतदाताओं में से साठ करोड़ मतदाताओं का मतदान मोदी द्वारा प्राप्त करने के बाद, खयाल आया कि वामपंथ ने कैसे-कैसे वैश्विक भ्रमजालों का निर्माण किया है। लियो टालस्टाय का एक उपन्यास हुआ है 'वार एंड पीसÓ फ्रांसीसी विचार लेखक रोमां रोलां ने इस पुस्तक को '19वीं शताब्दी का भव्य स्मारक, उसका मुकुटÓ बताया था। इस पुस्तक में महाशय लियो टालस्टाय ने कहा था कि 'सत्ता की हुकूमत जनता के अज्ञान में निहित होती हैÓ। जनता के अज्ञान में सत्ता के सूत्र खोजने वाले चिंतन ..

जन विश्वास की मोदी सरकार

30 मई को राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 57 मंत्रियों ने शपथ ली। मध्यप्रदेश से दो केबिनेट एक स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री और एक को राज्यमंत्री बनाया गया है। नरेन्द्र सिंह तोमर जो दो बार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे, इसलिए वे सम्पूर्ण म.प्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। थावरचंद गेहलोत चाहे दलित वर्ग से हों, लेकिन वे मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे, केन्द्रीय संसदीय बोर्ड के सदस्य हंै और म.प्र. के मालवा-निमाड़ में संगठन में भी उनकी पकड़ है। इसी प्रकार प्रहलाद पटेल ..

निर्मला सीतारमण बनीं देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री

नई दिल्ली ठ्ठ 31 मई (वा) देश की पहली रक्षा मंत्री बनने का इतिहास रचने वाली निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को दूसरी महिला वित्त मंत्री बनने का गौरव भी हासिल किया। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने करीब एक वर्ष तक वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया। अमित शाह देश के नए गृहमंत्री होंगे। राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। एस. जयशंकर भारत के नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं। स्मृति ईरानी को महिला एवं ..

अमेठी में राहुल की हार के कारणों की गहन पड़ताल में जुटा जांच दल

नई दिल्ली ठ्ठ 31 मई (वा) उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की हार के कारणों की पड़ताल करने गई पार्टी की टीम वहां गहन जांच में जुट गई है।कांग्रेस अध्यक्ष की परंपरगत सीट से उनके हार के कारणों का पता लगाने के लिए पार्टी ने 30 मई को दो सदस्यीय दल गठित किया था और उन्हें तत्काल अमेठी जाने को कहा था। दल के दोनों सदस्य केएल शर्मा तथा जुबेर खान ने शुक्रवार को जिला कांग्रेस समिति के कई नेताओं से इस संबंध में मुलाकात की। टीम के सदस्य अमेठी लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले सभी नौ ..

जबलपुर में 120 साल का रिकार्ड टूटा

भोपाल 31 मई (वा) भट्टी की तरह तप रहे मध्यप्रदेश के जबलपुर में तापमान के आज 46.8 डिग्री पर पहुंचते 120 वर्ष का रिकार्ड टूट गया है।स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि इसके पूर्व वर्ष 1900 में इससे कुछ ही कम तापमान दर्ज हुआ था। उसके बाद पैंसठ साल पहले 20 मई 1954 को जबलपुर में 46.7 डिग्री तक पारा पहुंचा था। राजधानी भोपाल में भी आज इस मौसम का सर्वाधिक 44.4 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया है। इसके पूर्व 31 मई 2014 को इससे कुछ ही ज्यादा 44.5 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था। यहां ..

कौशल विकास सबसे ज्यादा जरूरी-कमलनाथ

भोपाल द्य 31 मई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि उच्च शिक्षा और कौशल विकास गुणवत्तापूर्ण हो, यह सबसे ज्यादा जरूरी है। हमारा लक्ष्य है कि शिक्षित और प्रशिक्षित हर युवा को रोजगार के सुनिश्चित अवसर मिले। इसके लिए प्रदेश में नॉलेज कार्पोरेशन लिमिटेड गठित करने पर विचार किया जाएगा।श्री कमलनाथ आज मंत्रालय में उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा और कौशल विकास केवल रस्म अदायगी न हो। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में फैकल्टी पर विशेष ध्यान दें। कौशल ..

किसानों, व्यापारियों, शहीदों के परिजनों को दिए तोहफे

नई दिल्ली द्य 31 मई (वा) मोदी सरकार ने अपना दूसरा कार्यकाल आरंभ करते ही लोकसभा चुनाव से पहले किए गए वादों को पूरा करने की शुरुआत कर दी और किसानों, छोटे कारोबारियों तथा शहीदों के परिजनों के कल्याण के लिए कई बड़े फैसले लिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता संभालने के पहले ही दिन मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई जिसमें प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी किसानों को देने तथा छोटे किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू करने का निर्णय लिया। पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दो हेक्टेयर ..

मंत्रालयों का हुआ बंटवारा शाह गृहमंत्री, राजनाथ रक्षामंत्री

नई दिल्ली द्य 31 मई (वा) भाजपा के कद्दावर नेता अमित शाह देश के नए गृह मंत्री होंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नई राजग सरकार में शुक्रवार को राजनाथ को रक्षा मंत्रालय, निर्मला सीतारमण को वित्त और पूर्व नौकरशाह एस. जयशंकर को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली पहली सरकार में राजनाथ सिंह गृह मंत्री थे, जबकि निर्मला सीतारमण रक्षा मंत्री थीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, परमाणु ऊर्जा एवं महत्वपूर्ण नीति से जुड़े मुद्दों वाले ..

एडमिरल श्री सिंह ने संभाला नौसेना प्रमुख का कार्यभार

नई दिल्ली द्य 31 मई (वा) एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को 24वें नौसेना प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाला। पूर्व नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने साउथ ब्लॉक में आयोजित समारोह में श्री सिंह को बैटन देकर कार्यभार सौंपा। सशस्त्र बल न्यायाधिकरण (एएफटी) हालांकि अभी भी एडमिरल सिंह की नियुक्ति को रोक सकता है, क्योंकि अंडमान एवं निकोबार कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने एडमिरल सिंह को नए नौसेना प्रमुख बनाये जाने के फैसले को चुनौती दी है, जिस पर एएफटी 17 जुलाई को सुनवाई करेगा। इससे पहले सैन्य न्यायाधिकरण ..

सजगता

प्रेरणादीपम गध सम्राट महानंद का महामंत्री शकटार अत्यन्त ईमानदार और स्वामीभक्त था। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति कौशल से नन्द साम्राज्य की जगह मौर्य साम्राज्य स्थापित कर दिया और शकटार जैसे कुशल व स्वामी भक्त मंत्री को चंद्रगुप्त के पक्ष में लाने के प्रयत्न शुरू कर दिए। शकटार अपने स्वामी को छोड़कर किसी अन्य का साथ देने को तैयार न था। अत: वह एक तहखाने में भूमिगत हो गया। एक विश्वासपात्र नौकर उसे भोजन पहुँचाता था। शेष को उनका अता-पता नहीं था। मौर्य साम्राज्य की सारी खुफिया पुलिस खोजकर थक गई, पर शकटार का ..

प्राणी मात्र की चेतना का सजीव नाम है राम

धर्मधारा'श्री राम जय राम जय जय रामÓ यह सात शब्दों वाला तारक मंत्र है। साधारण से दिखने वाले इस मंत्र में जो शक्ति छिपी हुई है, वह अनुभव का विषय है। इसे कोई भी, कहीं भी, कभी भी कर सकता है, फल बराबर मिलता है। हमारा सबसे बड़ा दुर्भाग्य यही है कि हम राम नाम का सहारा नहीं ले रहे। हैं। हमने जितना भी अधिक राम नाम को खोया है, हमारे जीवन में उतनी ही विषमता बढ़ी है, उतना ही अधिक संत्रास हमें मिला है। एक सार्थक नाम के रूप में हमारे ऋषि-मुनियों ने राम नाम को पहचाना है। उन्होंने इस पूज्य नाम की परख की और नामों ..

अंकीय परीक्षा प्रणाली से बच्चों की मौलिकता पर प्रश्नचिन्ह

कौशलेन्द्र प्रपन्नज्या दातर शिक्षाविदों का मानना है कि अंकों की बाढ़ को देखते हुए हमें मूल्यांकन पद्धति का पुनर्मूल्यांकन करना होगा। बच्चों के मूल्यांकन की परीक्षा प्रणाली को विश्वसनीय और वैधता प्रदान करने के लिए हमें प्रयास करने होंगे। सौ फीसद अंक हासिल करने की प्रवृत्ति को समझने की कोशिश करें तो बात यही निकल कर आती है कि हम कैसे प्रश्नपत्र बनाते है और किस प्रकार के उत्तरों के मॉडल हमने तैयार किए हैं। इस मॉडल में बच्चे शत-प्रतिशत अंक ऐसे हासिल करते हैं कि वे रटे हुए तथ्यों को याद कर पुनर्प्रस्तुत ..

संस्कृत भारती मध्यक्षेत्र का प्रशिक्षण वर्ग प्रारंभ

इन्दौर द्य 24 मई (वा) संस्कृत भारती मध्यक्षेत्र का 14 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का उद्घाटन आज सरस्वती शिशु मंदिर ए सांईनाथ कॉलोनी में क्षेत्र संगठन मंत्री प्रमोद पण्डित तथा वर्ग के पालक मालवा के प्रांत उपाध्यक्ष भरत बैरागी तथा वर्ग बौद्धिक प्रमुख दिवाकर शर्मा के द्वारा सम्पन्न हुवा। इस वर्ग में मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के 47 चयनित कार्यकर्ता प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।क्षेत्र संगठन मंत्री प्रमोद पण्डित ने वर्ग संचालनगण का परिचय कराया, साथ ही वर्ग का उद्देश्य बताया कि आज सर्वत्र संस्कृत संभाषण करने वालों ..

जम्मू-कश्मीर में 'मोस्ट वांटेडÓ आतंकी ज़ाकिर मूसा मारा गया

जम्मू द्य 24 मई (वा)कश्मीर में सेना और सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. राज्य के त्राल इलाके में हुई एक मुठभेड़ में मोस्ट वांटेड आतंकी ज़ाकिर मूसा मारा गया है. प्रदेश के एक वरिष्ठ पुलिस अफसर ने इसकी पुष्टि की है.उन्होंने बताया, 'ज़ाकिर मूसा गज़़वात-उल-हिंद नाम संगठन का प्रमुख था. घाटी में वह ए++ श्रेणी का आतंकी था, जिसकी लंबे समय से तलाश थी. वह आतंकी संगठन अल-क़ायदा से जुड़ा था.Ó उनके मुताबिक, 'ज़ाकिर मूसा 2013 में आतंक की दुनिया में आया. वह 2016 में तब सुखिऱ्यों में आया जब सुरक्षा बलों ..

मोदी का इस्तीफा, राष्ट्रपति ने स्वीकारा

नई दिल्ली द्य 24 मई (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।श्री मोदी ने राष्ट्रपति भवन में श्री कोविंद से मिलकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा, जिसे राष्ट्रपति ने तत्काल स्वीकार कर लिया और नई सरकार के गठन तक उनसे पद पर बने रहने का अनुरोध किया। इससे पहले प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंपने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही 16वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश करने ..

आडवाणी-जोशी से मिले मोदी-शाह

नई दिल्ली द्य लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की भारी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के घर जाकर उनसे मुलाकात की। श्री मोदी ने इस मुलाकात की एक तस्वीर ट्विटर पर साझा की है और साथ में लिखा है- आदरणीय आडवाणीजी के घर जाकर उनसे मुलाकात की। आज भाजपा की यह सफलता संभव हुई है, क्योंकि उन (श्री आडवाणी) जैसे महान लोगों ने पार्टी को बनाने और लोगों के सामने नई आदर्शवादी गाथा पेश करने के लिए दशकों मेहनत की है। मोदी ने आडवाणीजी के चरण स्पर्श ..

सूरत में कोचिंग क्लासमें लगी आग, १९ विद्यार्थी मरे

सूरत 24 मई (वा)गुजरात में सूरत शहर के सरथाणा क्षेत्र में शुक्रवार को एक इमारत के ट्यूशन क्लास में अचानक भीषण आग लग गई। इस हादसे में १९ विद्यार्थियों की मौत हो गई जबकि दर्जन भर से अधिक विद्यार्थी घायल हो गए।आपातकालीन सेवा 108 के कर्मी ने बताया कि भीषण आग के दौरान सात बच्चों की मौत हो गई तथा 13 बच्चे घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अग्निशमन विभाग के एक कर्मी ने बताया कि पांच मंजिली तक्षशिला आर्केड की दूसरी मंजिल पर चल रहे ट्यूशन क्लास में अपराह्न अचानक आग लग गई। सूचना मिलते ही ..

महात्मा बुद्ध की सीख

प्रेरणादीपगौतम बुद्ध ने सिखाया अपने-अपने लिए प्रयास करना यह अपना कार्य नहीं है, क्योंकि मुक्ति प्राप्त करनी हो तो संपूर्ण मानवता को मुक्ति के मार्ग पर ले जाना होगा और इसके लिए उन्होंने अनेक विधि कार्य बताए। समाज के अंदर ऐसा कोई भी काम जिससे हिंसा होती है, जिससे व्यक्ति कर्मकांडों के बंधन में बंधता है, व्यक्ति को उससे मुक्त करने का मार्ग उन्होंने दिखाया। उन्होंने कहा जीव-हिंसा नहीं चाहिए। अपने सुख के लिए हम दूसरों को कष्ट देते हैं। यह जीवन-प्रक्रिया है, इस कर्म के कारण फिर अगर हम दूसरे को दु:ख देंगे, ..

भारतीय दर्शन को शिक्षा का अंग बनाना जरूरी

धर्मधारामन, वाणी तथा शरीर से मनुष्य को सत्य का पालन करना चाहिए। योग मार्ग में सत्य बहुत महत्वपूर्ण स्तम्भ है। बिना सत्य आचरण के जीवन में आत्मसाक्षात्कार की अनुभूति नहीं हो सकती। जीवन के प्रत्येक स्तर पर व्यवहार में शुद्ध, पवित्र आचरण मनुष्य को सामाजिक तथा आर्थिक स्तर के शिखर पर पहुंचा देता है। जिस समाज और राष्ट्र के व्यवहार में सत्यता होती है वहां भौतिक विकास भी तीव्र गति से होता है और कार्य में भी परिपक्वता दिखाई देती है। जो व्यक्ति सत्य का आचरण करता है, उसका सकारात्मक प्रभाव अन्य लोगों पर भी पड़ता ..

गरीबों के लिए विचार करने वाली सरकार की वापसी हुई

वष्णु चौधरीयह काशी और उत्तरप्रदेश सहित पूरे देश की जनता का प्रगाढ़ प्रेम और विश्वास है कि पांच वर्षों के पश्चात नरेन्द्र मोदी व अमित शाह के नेतृत्व मे राजग एक बार पुन: भारत की बागडोर संभाल रही है। यह बागडोर जनता ने यूं ही नहीं थमा दी। नरेंद्र मोदी के प्रति जनता का स्नेह दीवानेपन की हद तक है। अप्रैल अंत मे काशी में हुए रोड शो मे जनसैलाब के सारे रिकॉर्ड टूट गए। मोदी के नामांकन के पूर्व हुए इस मेगा रोड शो ने ही संदेश दे दिया था कि 23 मई के पश्चात वाराणसी ही नहीं अपितु उत्तरप्रदेश सहित पूरे देश मे भाजपानीत ..

पशु प्रवृत्ति

प्रेरणादीपची न के महान् दार्शनिक कन्फ्यूशियस एक बार घूमते-घूमते दूर के एक देश में पहुँचे। वहाँ के राजा ने उनके सामने तीन पिंजरे रख दिए। एक पिंजरे में चूहा था, उसके सामने ढेर सारे व्यंजन रखे हुए थे, किन्तु वह कुछ भी नहीं खा रहा था। दूसरे पिंजरे में बिल्ली थी, उसके सामने दूध और दूध से बने ढेर सारे व्यंजन थे, लेकिन वह भी न कुछ पी रही थी और न खा रही थी। तीसरे पिंजरे में एक बाज था। उसके सामने ढेर सारे ताजे मांस के टुकड़े रखे थे, लेकिन वह भी ऐसे ही पड़ा हुआ था। कन्फ्यूशियस ने यह सब देखा और अपने शिष्यों ..

सभी भाषाओं की जननी देवभाषा संस्कृत

धर्मधारासं स्कृत विश्व की प्राचीनतम भाषा है। यह एकमात्र वैज्ञानिक भाषा भी है। 'संस्कृतÓ का निहितार्थ है, वह जो कि उत्तम, सभ्य एव शिष्ट है। अतएव यह देव-वाणी कहलाई। संस्कृत देवताओं की भाषा इसलिए मानी जाती है, क्योंकि यह किसी मनुष्य के दिमाग की उपज नहीं है, जैसा कि अन्य सभी प्रकार की भाषाओं के लिए कहा जा सकता है। संस्कृत 'अपौरुषेयÓ है, किसी पुरुष द्वारा जनित नहीं है। इसकी उत्पत्ति दिव्य है। संस्कृत की दिव्यता के बारे में इसलिए दो राय नहीं हो सकती, क्योंकि प्रथम वेद ऋग्वेद की रचना इसी भाषा में ..

राष्ट्रधर्म परमेष्टि की प्राप्ति का सबसे बड़ा साधन

सर्वेश चन्द्र द्विवेदीभा रतवर्ष में हिन्दू सनातन धर्म युगानुरूप अपना विशिष्ट महत्व रखता है। व्यष्टि, समष्टि, सृष्टि, परमेष्टि की समुच्चय दृष्टि राष्ट्रधर्म की श्रेणी में समाविष्ट है, जिसमें भूभाग, उस पर रहने वाले जन उनकी जीवनशैली, प्रवृत्ति तथा प्रकृति का सन्तुलन लोक व्यवस्था आदि पर सम्पूर्णता से विचार कर व्यवहार में लाना धर्मसापेक्षता है। वेदार्थ वित्तमै: कार्य यत्स्मृतं मुनिभि: परा। स ज्ञेय: परमोधर्मों नान्य शास्त्रेषु संस्थित:।। वेदार्थ ज्ञान में श्रेष्ठ मुनियों ने प्राचीन समय में जो कर्म करने ..

आज मतदाताओं की अग्नि परीक्षा...

शक्तिसिंह परमारभारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े एवं महत्वपूर्ण 'राष्ट्रीय उत्सवÓ लोकसभा चुनाव-2019 के लिए लोकतंत्र की वेदी अर्थात् ईवीएम-वीवीपैट में यजमान मतदाताओं द्वारा डाली गई मतरूपी आहुतियों के परिणाम/प्रतिसाद को जानने की वह घड़ी अर्थात् 23 मई आ गई है...आज भारतीय लोकतंत्र के 'जनमनÓ से निकले उस जनादेश की घड़ी है..,जो दलों/नेताओं की हार-जीत का ही कारण नहीं बनेगी..,बल्कि देश की सर्वोच्च नीति-नियंता पंचायत 17वीं लोकसभा के गठन का भी शंखनाद होगा...याद रहे, कोई चुनाव/परिणाम/आदेश और निर्णय अंतिम ..

ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल को नकारा, सभी की निगाहें पश्चिम बंगाल पर

< कोलकाता। पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों का परिणाम कल आ जाएगा और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तरफ से एग्जिट पोल्स को खारिज किए जाने के बाद सबकी निगाहें चुनाव परिणामों पर हैं जहां 466 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कल हो जाएगा। मतगणना गुरुवार को सुबह शुरू होगी। पिछली बार 2014 में राज्य में मात्र दो लोकसभा सीटों पर विजय होने वाली भाजपा को इन एग्जिट पोल में जोरदार बढ़त दिखाई गई है। तृणमूल कांगेस के सूत्रों ने चुनाव नतीजों से पहले एग्जिट पोल को लेकर चिंता जताई है। अधिकतर एग्जिट पोल्स में ..

प्रदेश के 5 जिले लू की चपेट में

भोपाल द्य 22 मई (वा) पश्चिम से आ रही झुलसाती हवाओं के कारण मध्यप्रदेश में आज दूसरे दिन भी कम से कम पांच जिलें लू की चपेट में हैं तथा राजधानी भोपाल सहित अनेक शहरों में लू के हालात बने हुए हैं।चिलचिलाती तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेडों से भोपाल में लू के हालात कायम है, हालांकि कल के मुकाबले यहां तापमान में कुछ कमी अवश्य आयी है। यहां अधिकतम तापमान 43़ 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है, जो सामान्य से करीब तीन डिग्री ज्यादा है। इसी तरह रात का तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28़ 6 दर्ज हुआ है। खरगोन ..

उपग्रह रिसेट-2बी का प्रक्षेपण

श्रीहरिकोटा द्य 22 मई (वा) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को लांच व्हीकल पीएसएलवी-सी46 से पृथ्वी की निगरानी करने वाले रडार इमेजिंग उपग्रह रिसेट-2बी का सफल प्रक्षेपण कर एक बार फिर बड़ी कामयाबी हासिल की। उपग्रह का प्रक्षेपण यहां से करीब 80 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से बुधवार सुबह पांच बजकर 30 मिनट पर फस्र्ट लांच पैड से किया गया। तीन सौ किलोग्राम आरआईएसएटी-2बी (रिसेट-2बी) इसरो के आरआईएसएटी कार्यक्रम का चौथा चरण है और इसका इस्तेमाल रणनीतिक निगरानी और आपदा प्रबंधन के लिए किया जाएगा। यह ..

अब कमलनाथ ने कर्ज माफी को लेकर शिवराज को लिखा पत्र

भोपाल द्य 22 मई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कर्जमाफी के मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखकर कहा है कि आचार संहिता खत्म होते ही राज्य सरकार शेष किसानों के कर्ज माफ करेगी। श्री कमलनाथ ने इसके साथ ही श्री चौहान से जानना चाहा है कि क्या वे लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद उनसे उम्मीद कर सकते हैं कि वे कर्जमाफी की सच्चाई स्वीकार करेंगे।श्री कमलनाथ की ओर से कल लिखे गए इस पत्र में उन्होंने श्री चौहान को संबोधित करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री का पद ग्रहण करते ही उन्होंने ..

17वीं लोकसभा के जनादेश की घड़ी

पहले की तरह होगी मतगणना, कानून व्यवस्था चाक-चौबंद नई दिल्ली द्य 22 मई (वा) लोकतंब के सबसे बड़ महायज्ञ के परिणामों की आज घड़ी है। सत्रहवीं लोकसभा की 543 में से 542 सीटों और चार राज्यों की विधानसभाओं के लिए हुए मतदान के बाद गुरुवार को होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतों की गिनती पहले की तरह ही होगी तथा गिनती पूरी होने के बाद ही वीवीपैट पर्चियों का मिलान किया जाएगा। तमिलनाडु के वेल्लौर में लोकसभा चुनाव रद्द हो गया था। इसलिए 542 सीटों पर चुनाव हुए थे। इस बीच केन्द्रीय गृह मंत्रालय ..

'हथियार उठानेÓ और 'खून की नदियां बहनेÓ के बहाने किसे चुनौती दे रहे

नई दिल्ली द्य 22 मई (वा) भाजपा ने विपक्ष के लोकसभा चुनाव परिणाम अनुकूल नहीं आने पर 'हथियार उठानेÓ और 'खून की नदियां बहनेÓ जैसे बयान देने पर आज सवाल किया कि ऐसे हिंसात्मक और अलोकतांत्रिक बयान से किसे चुनौती दी जा रही है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बुधबार को ट्वीट किया कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का विरोध देश की जनता के जनादेश का अनादर है। हार से बौखलाई 22 विपक्षी पार्टियां देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर सवालिया निशान उठाकर विश्व में देश और लोकतंत्र की छवि धूमिल कर रही हैं। ..

'पीएम नरेंद्र मोदीÓ का पोस्टर जारी

नई दिल्ली द्य 22 मई (वा) बॉलीवुड कलाकार विवेक ओबेरॉय अभिनीत फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदीÓ के निर्माताओं ने बुधवार को फिल्म का नया पोस्टर जारी किया। फिल्म के निर्देशक उमंग कुमार बी ने माइक्रो-ब्लागिंग साइट ट्विटर पर प्रधानमंत्री की बॉयोपिक का नया पोस्टर साझा किया। पोस्टर का कैप्शन '24 मई, देखेंगे मोदी बॉयोपिक, पीएम नरेंद्र मोदीÓ दिया गया है। निर्माता संदीप सिंह ने ट्वीट किया- उनसे प्रेम करें या नफरत करें, उपेक्षा का सवाल ही नहीं, पीएम नरेंद्र मोदी। यह नया पोस्टर है। जय हिन्द। विवेक ओबेरॉय ..

मुक्ति का दर्शन

प्रेरणादीपए क मनुष्य को संसार से वैराग्य हुआ। उसने कहा- 'यह जगत मिथ्या है, माया है। अब मैं इसका परित्याग करके सच्ची शांति की तलाश करूँगा।Ó आधी रात बीती और वैराग्य लेने वाले ने कहा-'अब वह घड़ी आ गई है, मुझे परमात्मा की खोज के लिए निकल पडऩा चाहिए।Ó निकलने से पहले उसने अपनी धर्मपत्नी और दूधमुंहे बच्चे की ओर सिर उठा करके देखा। दोनों की बड़ी सौम्य आकृतियाँ थीं। वह मन-ही-मन बोला-'कौन हो तुम, जो मुझे माया से बाँधते हो?Ó उसे आकाशवाणी सुनाई पड़ी-'मैं तुम्हारा भगवान हूँ।Ó वह मन ही मन बोला ..

मशीनीकरण के साथ व्यक्तित्व निर्माण भी जरूरी

धर्मधारायु रोपियन संसद में विगत दिनों जमा की गई एक रिपोर्ट के अनुसार आटोमेशन क्षेत्र में एक त्वरित कानून बनाने की आवश्यकता है। यदि रोबोट द्वारा कोई अपराध घट जाए तो उसकी जिम्मेदारी किसकी है? विगत दिनों एक ऑटोमेटिक कार द्वारा एक महिला की सड़क चलते मृत्यु हो गई-ऐसे में जिम्मेदारी किसकी होगी? कार में उपस्थित रोबोट या ऑटोपायलट की अथवा उस कंपनी की, जो उस रोबोट का निर्माण कर रही है। फिर एक समस्या यह भी है कि रोबोट या मशीन तो अंतत: वही कर रहे हैं, जैसी प्रोग्रामिंग उनमें डाली गई है। जैसा कि अभी विगत दिनों ..

कांग्रेस की गंदी राजनीति की उपज हिन्दू आतंकवाद

ाशीष कुमार 'अंशुÓ'मे रे मित्र कहते थे कि मोदीजी हिन्दूवादी हैं। अब तो देखा जा रहा है कि विपक्ष के सारे नेता मंदिरों से अपना चुनाव प्रचार शुरू करते हैं और तो और इन सभी ने अपने को हिन्दू कहना शुरू कर दिया है।Ó एक खबरिया चैनल पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साक्षात्कार के दौरान यह सवाल एक दर्शक मुकेश लुथरा ने पूछा। इसके जवाब में नरेन्द्र मोदी ने कहा, 'इस बदलाव से भ्रमित होने की जरूरत नहीं है। यह सीजनल कारोबार हैं। नामांकन भरने के बाद तिरंगे झंडे से वोट कम मिलते हैं, हरे झंडे से अधिक ..

विचारधारा केंद्रित समर के मायने...

शक्तिसिंह परमारभारतीय लोकतंत्र का राष्ट्रीय उत्सव 'लोकसभा चुनाव-2019Ó करीब सवा दो माह का लंबा प्रचार अभियान दलों/नेताओं द्वारा मतदाताओं को रिझाने-लुभाने, भ्रमित और प्रेरित करने के साथ ही विचलित करने का भी कारण बना है...अंतत: यह पूरा वैचारिक समर अब जनादेश सुनाने की दहलीज पर आकर खड़ा हो गया है...यह तो स्पष्ट रूप से सबको पता चल ही गया है कि यह आम चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई का केंद्रबिंदु बन चुका था...जिसमें दो ही पक्ष थे। एक के नेतृत्वकर्ता के रूप में प्रधानमंत्री मोदी का चेहरा था, तो दूसरी तरफ ..

केन्द्र में मोदी के नेतृत्व में फिर बनेगी राजग की सरकार-नीतीश

पटना ठ्ठ 21 मई (वा) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बनने का दावा करते हुए आज कहा कि लोकतंत्र में जनता मालिक है और देश की जनता ने राजग को भरपूर समर्थन दिया है। श्री कुमार ने यहां राजधानी पटना स्थित बिहार संग्रहालय की अस्थायी प्रदर्शनी दीर्घा में हिम्मत शाह की कलाकृतियों की लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केन्द्र में एक बार फिर श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राजग की ..

एग्जिट पोल विपक्ष का हौंसला तोडऩे का हथियार- प्रियंका

नई दिल्ली ठ्ठ 21 मई (वा) कांग्रेस महासचिव एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने चुनाव बाद सर्वेक्षणों को विपक्ष का हौंसला तोडऩे का षड्यंत्र बताते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से हिम्मत बनाए रखने और मतदान केंद्रों पर कड़ी नजर रखने की अपील की है। श्रीमती वाड्रा ने यहां जारी एक सन्देश में कहा कि एग्जिट पोल के परिणाम सिर्फ विपक्ष का हौंसला तोडऩे के लिए प्रचारित किए जा रहे हैं इसलिए इस तरह के प्रचार और अफवाहों पर ध्यान देने की बजाय सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा ..

ईरान का अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी का कोई संकेत नहीं- डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन ठ्ठ 21 मई। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि ईरान पश्चिम एशिया में अमेरिकी हितों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि ईरान के किसी भी उकसावे का करारा जवाब दिया जाएगा।श्री ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस प्रेस पूल की रिपोर्ट के हवाले से कहा हमें इस बात का कोई संकेत नहीं है कि कुछ हुआ है या होगा लेकिन अगर ऐसा होता है तो इसका करारा जवाब दिया जाएगा। श्री ट्रम्प ने यह भी कहा कि अगर ईरान के अधिकारी समझौते के लिए हाथ बढ़ाएंगे तो वह उनके साथ ..

खरगोन में पारा 46 पर

मध्यप्रदेश में झुलसाने वाली गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्तभोपाल द्य 21 मई (वा) राजस्थान से आ रही शुष्क गर्म हवाओं ने आज राजधानी भोपाल सहित समूचे मध्यप्रदेश को प्रचंड गर्मी से झुलसा दिया और कई जगह लू चलने लगी है। भोपाल में पारा 44 डिग्री पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अब तक सर्वाधिक तापमान है। यहां कल के मुकाबले अधिकतम तापमान ढाई (2.5) डिग्री उछला है। यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.6 रिकार्ड हुआ है। भोपाल में भी लू के हालात बन गए हैं। 46 डिग्री के साथ ..

हार के डर से हथकंडेबाजी पर उतरे मुख्यमंत्री कमलनाथ - राकेश सिंह

जबलपुर द्य 21 मई (वा) मुख्यमंत्री कमलनाथ हार के डर से बौखला गए हैं। अपनी हार से बचने के लिए अब वे अनैतिक हथकंडेबाजी पर उतर आए हैं। पहले भाजपा कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमे लादे गए और अब तो मुख्यमंत्री उन्हें सिर्फ इसलिए गिरफ्तार करा रहे हैं कि वे चुनाव की मतगणना के दौरान अपनी मनमानी करके जीत हासिल कर सकें। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश सिंह ने छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार श्री बंटी साहू और 21 मतगणना अभिकर्ताओं की छिंदवाड़ा पुलिस द्वारा एक पुराने मामले में ..

राजीव गांधी की सोच से विश्व में भारत की बनी पहचान - कमलनाथ

जबलपुर द्य 21 मई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 21वीं सदी की संचार क्रांति की सोच के चलते भारत की विश्व में पहचान बनी है।श्री कमलनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री गांधी की 28वीं पुण्यतिथि पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में उनके चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उनका पुण्य स्मरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि श्री गांधी की सोच भारत को विश्व से जोडऩे की थी, उनकी सोच थी कि किस प्रकार भारत 21वीं ..

जनता ने देश के पुनर्जागरण व पुनरोत्थान के लिए वोट दिया

नई दिल्ली द्य 21 मई (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि 2019 का चुनाव उनके लिए निष्कंटक रहा और जनता ने किसी को जिताने या हराने की बजाय देश के पुनर्जागरण एवं पुनरोत्थान के लिए एकजुट होकर वोट दिया है। श्री मोदी ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा बुलायी गयी केन्द्रीय मंत्रिमंडल के सदस्यों की स्वागत एवं आभार मिलन बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद मीडिया को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में बहुत ..

पहले वीवीपैट का मिलान फिर शुरू की जाए मतगणना

22 दलों के नेताओं की आयोग से मांग नई दिल्ली द्य 21 मई (वा) कांग्रेस के नेतृत्व में 22 विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से मांग की है कि लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू होते ही पहले वीवीपैट पर्चियों का ईवीएम के मतों के साथ मिलान किया जाए और यदि इसमें कोई गलती हो तो उस विधानसभा क्षेत्र की पूरी मतगणना वीवीपैट के आधार पर ही की जाए। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से डेढ़ घंटे की मुलाकात के बाद विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों ने संवाददाताओं को बताया कि चुनाव आयोग ने उनकी मांगों पर खुले मन से इस विचार करने का आश्वासन ..

सभी अटकलों पर विराम लगाना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी

नई दिल्ली द्य 21 मई (वा) पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कथित धांधली की रिपोर्टों पर चिंता व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि ये मशीनें चुनाव आयोग की हिफाजत में हैं और इनकी सुरक्षा तथा सभी अटकलों को निराधार साबित करना उसकी जिम्मेदारी है। श्री मुखर्जी ने इससे पहले सोमवार को एक समारोह में सही ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने लिए चुनाव आयोग की सराहना की थी। पूर्व राष्ट्रपति ने आज एक वक्तव्य में कहा कि देश के लोकतंत्र के मूल आधार को चुनौती देने वाली अटकलों के लिए कोई ..

सहकार

प्रेरणादीपएक संत अपने शिष्यों सहित कहीं जा रहे थे। रात्रि में वे एक जगह ठहरे। देखता तो पास में केवल पांच रोटियां थीं, इतने से सबका पेट कैसे भरेगा? यह प्रश्न सामने था। यह समस्या उन्होंने सुनी तो कहा-'सारी रोटियां एक पात्र में टुकड़े-टुकड़े करके डाल दो। सभी लोग एक-एक टुकड़ा निकालकर खाते जाएं। सबको समान रूप से भोजन मिल जाएगा।Ó सबने श्रद्धापूर्वक गुरु आज्ञा मानी। सोचा, जितना सबके पेट में समान रूप से अन्न पहुंचे, वही ठीक है। भोजन प्रारंभ हुआ तो सबका पेट भर गया, टुकड़े हाथ में आते गए। शिष्य बोले-'यह ..

बगैर नैतिकता के मानवता अधूरी

धर्मधाराशाों के अनुसार जब भी ऐसी परिस्थितियां विनिर्मित होती हैं कि अधर्म जीतता हुआ तथा धर्म हारता हुआ दिखता है तब उन परिस्थितियों में संतुलन लाने के लिए भगवान एक अवतारी चेतना के रूप में प्रकट होते हैं। रामायण के समय से लेकर, महाभारत के काल तक इस सत्य को स्पष्टता के साथ अनुभव किया जा सकता है कि उस की विषम परिस्थितियों का चयन परमात्मा ने अपने अवतरण के लिए किया। उस दृष्टि से देखें तो वर्तमान परिस्थितियां भी कुछ उन्हीं चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के समकक्ष हैं। आज मानवता एक चौराहे पर आकर खड़ी हो गई प्रतीत ..

भाजपा में राजतिलक की तैयारी, कांग्रेस में निराशा

जयकृष्ण गौड़19 मई का दिन भी उसी तरह जिज्ञासा रहा, मानो चुनाव परिणाम घोषित हो रहे हैं। आचार संहिता के कारण चुनाव सात चरणों में होने से चुनावी आंकलन और एग्जिट पोल रुके हुए थे, लेकिन 19 मई को जैसे ही अंतिम चरण का मतदान पूर्ण हुआ, इसके तुरंत बाद धड़ल्ले से एग्जिट पोल टीवी के पर्देे पर छा गए। वैसे तो कई एजेंसियों ने चुनावी आंकलन किया है। लेकिन जिन प्रमुख आठ एजेंसियों के एग्जिट पोल के जो आंकलन सामने आए है उसमें प्राय: सभी ने एनडीए को बहुमत दे रहे है। तीन प्रमुख एजेंसियों ने एनडीए को तीन सौ से 313 तक सीटें ..

बम्पर मतदान और एग्जिट पोल...

शक्तिसिंह परमारभारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े महायज्ञ में रविवार को 8 राज्यों की 59 सीटों पर लोकतंत्र की वेदी के यजमानों (मतदाताओं) ने उत्साह-उमंग एवं राष्ट्रधर्म निभाने का जोशीला भाव व्यक्त किया...जी हां, मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ की 8 लोकसभा सीटों समेत जिस तरह से लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में बम्पर मतदान हुआ...यह लोकतंत्र की मजबूती के साथ ही दलों/नेताओं को उत्साह से लबरेज करने एवं बेचैनी बढ़ाने का भी कारण बन गया है...क्योंकि मध्यप्रदेश के इंदौर में तो 1952 में 46.12 प्रतिशत मतदान हुआ था...इसके ..

रांगेय राघव

प्रेरणादीपमहज 39 वर्ष में 150 से अधिक पुस्तकों की रचना करने वाले हिंदी के मूद्र्धन्य उपन्यासकार रांगेय राघव की लेखनशैली भी अद्भुत थी। वे एक बड़ा-सा रजिस्टर लेकर उसमें कई पन्नों को छोड़कर अध्याय बांट लेते और अपने मनोभाव के हिसाब से अध्यायों को आगे-पीछे लिखते। मुरदों का टीला नामक उनका उपन्यास इसी विधि से लिखा गया था। जब उन्यास लेखन से वे ऊब जाते थे तो कहानियां लिखने लगते और जब कहानियों से ऊब जाते तो कविताएं या चित्रकारी करने लगते। वे गंभीर-से-गंभीर पुस्तकों को इतनी गहराई से पढ़ते थे कि किस पृष्ठ पर ..

परिवर्तन के मध्य है सर्वोपरि सत्ता

धर्मधारासंसार और जीवन में दो ही तत्व हैं-एक तत्व वह है, जहां निरंतर परिवर्तन घटित होता रहता है और दूसरा तत्व वह है, जो उस परिवर्तन के बीच भी सदा स्थिर और स्थायी रहता है। प्रकृति में परिवर्तन घटित होते हैं और होते ही रहते हैं। इन परिवर्तनों में कभी कोई विराम नहीं लगता है, कोई ठहराव नहीं होता है। प्रकृति का नियम है कि उसमें परिवर्तन घटित होते रहेंगे। इस नियम को कोई बदल नहीं सकता है। परिवर्तन का यह नियम जितना स्थिर एवं अटल है, उतना ही स्थायी यह नियम भी है कि इस परिवर्तन के मध्य जीवात्मा सदा स्थिर एवं ..

पश्चिम बंगाल की संस्कृति बनती राजनीतिक हिंसा

प्रभुनाथ शुक्लपश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा लोकतंत्र का सबसे घिनौना रूप है। आम चुनावों के दौरान बंगाल कश्मीर से भी बदतर है। लोकतंत्र में हिंसा का रास्ता अख्तियार कर राजनैतिक दल क्या संदेश देना चाहते हैं। 60 साल तक केंद्र की सत्ता में रहने वाली कांग्रेस इस तरह की राजनैतिक हिंसा पर कदम क्यों नहीं उठाए। 34 साल तक वामपंथ का शासन रहा, लेकिन सभी ने आंखें बंद रखा और लोकतंत्र खून से लथपथ होता रहा। अब वहीं नीति तृणमूल और भाजपा अपना रही है। राजनैतिक हिंसा अब पश्चिम बंगाल की संस्कृति बन गई है। पंचायत से आम ..

मोदी, आयोग और बयानी कोहराम...

शक्तिसिंह परमारभारतीय लोकतंत्र की यह खूबी है कि जहां पर जिस किसी को विषय/मुद्दे पर प्राथमिक ज्ञान भी न हो...वहां पर विशेषज्ञों की भांति तर्क-कुतर्क करने वाला झुंड नजर आता है...क्योंकि उन्हें अभिव्यक्ति की आजादी जो मिली है...यही बात तो लोकतंत्र के लिए किसी विडंबना से कम भी नहीं है.., क्योंकि जब बिना विचार किए एवं किसी विषय/मुद्दे को समझे बिना सिर्फ विरोध-आलोचना के लिए हमलावर हुआ जाता है...तब केवल इसके जरिए विभ्रम फैलाने के सिवाय कुछ हासिल होता नजर नहीं आता...लेकिन कुछ लोगों का काम सिर्फ बुराई-आलोचना ..

सत्पुरुष कौन?

प्रेरणादीपसूर्य परिभ्रमण में निरत था। उसने प्रवास काल में कइयों से कई प्रकार की निंदाएं सुनीं।एक बोला-'अभागे को कभी छुट्टी नहीं मिलती।Óदूसरे ने कहा-'बेचारा रोज जन्मता और रोज मरता है।Óतीसरे ने कहा-'निर्जीव होते हुए भी आग उगलता है।Óचौथे ने कहा-'किसी बड़े अपराध का दंड भुगत रहा है।Óसूर्य को इस कृतघ्नता भरे जवाब पर क्रोध आया और दूसरे दिन उगने से इनकार कर दिया। सूर्य की पत्नी ने रूठने का कारण जाना तो हंस पड़ी और बोली-'ढेले की चोट से घड़े फूटते हैं, किंतु ढेले समुद्र में गिरकर गर्त में ..

निष्काम कर्म ही कर्मयोग का आधार

धर्मधाराइस जगत में कोई तो आनंद की लहरों से खेल रहा हैष अठखेलियां कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर कोई गम के समंदर में डूबा हिचकोले खा रहा है। कोई किलकारियां मार रहा है तो कोई सिसकियां भर रहा है। किसी का दामन खुशियों से भरा है तो किसी का जीवन कांटों में उलझा है। कोई अपने स्वर्णमहल में रहकर भी उदास है तो कोई खुले आसमान के नीचे रहकर भी निहाल है। सचमुच जीवन और जगत के इस रूप को देखकर हमें कितना विस्मय व अचरज होता है! पर क्या ऐसा अनायास ही होता है या फिर इसका कोई ठोस कारण है? क्यों किसी के जीवन में सुख-ही-सुख ..

सिख दंगों की अंतर्कथा में अब भी छिपे हैं कई रहस्य

प्रवीण गुगनानीइटली के चिंतक, विचारक व राजनीति विज्ञानी मेकियावेली ने जो कहा है कांग्रेस उसके बहुत ही समीप है 'ज्ञानियों ने कहा है कि जिसका भविष्य देखना हो उसका भूतकाल देख लोÓ। इसके बाद कांग्रेस के सिक्ख दंगों से जुड़ाव को लेकर अमेरिकी कवि, चित्रकार व विचारक इमर्सन की कही एक बात भी स्मरण आती है- 'उचित रूप से देखें तो इतिहास कुछ भी नहीं है सब कुछ मात्र आत्मकथा हैÓ। सिख दंगों के समूचे संदर्भों में ये दो बातें कांग्रेस पर शत-प्रतिशत चरितार्थ होती है।1984 के सिख दंगों पर राजीव गांधी के अभिन्न ..

एक वोट से होंगे दो काम - चौहान

खरगोन द्य शुक्रवार को खरगोन में प्रधानमंमत्री की उपस्थिति में सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि सभा में जो जनसैलाब उमड़ा है, यह देश को बचाने और कांग्रेस को सबक सिखाने के लिए उमड़ा है। उन्होंने कहा कि आपका एक वोट दो काम करेगा। वह मोदीजी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएगा और कमलनाथ सरकार को उसकी वादाखिलाफी के लिए सबक भी सिखाएगा। इसके लिए आप खरगोन लोकसभा से गजेंद्र पटेल और धार लोकसभा से छतरसिंह दरबार को कमल का बटन दबाकर जीत दिलाएं।..

सभी दलों के लिए खुले हैं भाजपा के दरवाजे- शाह

नई दिल्ली ठ्ठ 17 मई (वा) लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण से पहले भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी को 300 से ज्यादा सीटें मिलने का दावा किया और साथ ही कहा कि कोई अन्य दल यदि उनके गठबंधन में आना चाहे तो उसके लिए दरवाजे खुले हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भाजपा मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में श्री शाह ने कहा कि मोदी सरकार के कामकाज और चुनाव अभियान के दौरान मिले जनसहयोग के आधार पर उन्हें पूरा विश्वास है कि पार्टी को 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार ..

देश तोडऩे वालों के साथ खड़ी है कांग्रेस

महराजगंज ठ्ठ 17 मई (वा) केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार बनाने के लिए बल्कि देश बनाने के लिए राजनीति करती है जबकि कांग्रेस देशद्रोह के कानून को समाप्त करने की वकालत करके खुलेआम देश तोडऩे वालों के साथ खड़े होने का संदेश दे रही है। निचलौल के राजा रत्न सेन इंटर कॉलेज के खेल मैदान में भाजपा प्रत्याशी पंकज चौधरी के पक्ष में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस का कहना है कि सत्ता मिली तो वह देशद्रोह के कानून को खत्म कर देगी लेकिन भाजपा देशद्रोह कानून को इतना ..

शेयर बाजार में तेजी से निवेशकों ने कमाये 1.36 लाख करोड़

मुम्बई ठ्ठ 17 मई (वा)देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई में शुक्रवार को हुई जोरदार लिवाली के बल पर उसका बाजार पूंजीकरण 1,36,485.70 रुपए बढ़कर 1,46,58,709.68 रुपए हो गया।बीएसई का बाजार पूंजीकरण गुरुवार को 1,45,22,223.98 रुपए रहा था। एफएमसीजी, वित्तीय और ऑटो कंपनियों में हुई जबर्दस्त लिवाली के दम पर बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 537.29 अंक की तेज छलांग लगाकर 37,930.77 अंक पर पहुंच गया। दिग्गज कंपनियों की तरह छोटी और मंझोली कंपनियों में भी निवेशकों का रुझान बढ़ा। हालांकि इस माह की शुरुआत ..

अमेरिका में लड़ाकू विमान एफ-16 दुर्घटनाग्रस्त, पांच घायल

वाशिंगटन ठ्ठ 17 मई (वा)अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-16 कैलिफोर्निया के पिरिस शहर में अभ्यास उड़ान के दौरान गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त होकर 'मार्च एयर रिजर्व बेसÓ के पास एक व्यावसायिक इमारत पर गिर गया। इस हादसे में पांच लोग घायल हो गए हालांकि पायलट कूदकर जान बचाने में सफल रहा। एयर बेस के उपप्रमुख टिमोथी होलीडे ने बताया कि लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर हवाई अड्डे से लगी इमारत वैन बरेन बौलेवर्ड पर गिर गया। पायलट ने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कूद कर अपनी जान बचा ली। चिकित्सकीय जांच के लिए ..

मन से मुक्ति

प्रेरणादीपएक मनुष्य को संसार से वैराग्य हुआ। उसने कहा-'यह जगत मिथ्या है, माया है। अब मैं इसका परित्याग करके सच्ची शांति की तलाश करूंगा।Ó आधी रात बीती और वैराग्य लेने वाले ने कहा-'अब वह घड़ी आ गई है, मुझे परमात्मा की खोज के लिए निकल पडऩा चाहिए।Ó निकलने से पहले उसने अपनी धर्मपत्नी और दूधमुंहे बच्चे की ओर सिर उठा करके देखा। दोनों की बड़ी सौम्य आकृतियां थीं। वह मन-ही-मन बोला-'कौन हो तुम, जो मुझे माया से बांधते हो?Ó उसे आकाशवाणी सुनाई पड़ी-'मैं तुम्हारा भगवान हूं।Ó वह मन-ही-मन बोला-'ये ..

सृष्टि की प्रत्येक कृति बेजोड़ व अनुपम

धर्मधारामौलिकता बाहरी नहीं, बल्कि हमारे आंतरिक स्वरूप से निर्धारित होती है। अध्यात्म क्षेत्र में तो यह सिद्धांत विशेष रूप से लागू होता है। महर्षि रमण जैसे मौनी संत, रामकृष्ण परमहंस जैसे बालसुलभ सरलता की प्रतिमूर्ति, स्वामी विवेकानंद जैसे बालसुलभ सरलता की प्रतिमूर्ति, स्वामी विवेकानंद जैसे तेजस्वी वक्ता, कबीर जैसे फक्कड़ जुलाहे, रैदास जैसे जूता गांठते संत, मीराबाई जैसी नाचती-गाती भक्त, बाहर से देखने में इनमें अंतर जान पड़ सकता है, लेकिन चेतना के स्तर पर सभी उस परमात्मतत्व से एकात्म चेतना के शिखर पर ..

प्रधानमंत्री पद के दिवास्वप्न में खोये राहुल गांधी

रमेश सर्राफ धमोराकांग्रेस पार्टी के सभी नेता इस प्रयास में लगे हैं कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को इस बार कैसे भी देश का प्रधानमंत्री बनाया जाए। इसके लिए सभी नेता पूरा प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी चाहती है कि राहुल गांधी देश का प्रधानमंत्री बनकर अपने पूर्वजों की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाए। राहुल गांधी के सामानान्तर सत्ता का दूसरा केन्द्र ना बने इस लिए प्रियंका गांधी को भी सक्रिय राजनीति से दूर रखा जा रहा था, मगर अपने राजनीतिक अस्तित्व को बचाने के लिए कांग्रेस ..

आंतरिक ज्वार तोड़ेगा सारे रिकॉर्ड...

शक्तिसिंह परमारभारतीय लोकतंत्र के लिए 2019 का लोकसभा चुनाव अनेक मिथक तोडऩे के साथ ही नए कीर्तिमान गढऩे का संकेत कर रहा है...दो विचारधाराओं का राजनीतिक समर बन चुका यह 'लोकतंत्र का राष्ट्रपर्र्वÓ चुनावी चरणों की समाप्ति के साथ-साथ दलों-नेताओं की धड़कनें बढ़ाता ही चला जा रहा है...इसमें कोई दो राय नहीं है कि 2014 के लोकसभा चुनाव से 2019 का यह वैचारिक समर अनेक मायनों में बहुत भिन्नता लिए हुए है..! 2014 में मोदी की हवा-लहर थी..,कोई उसे तूफान-आंधी बता रहा था.., तो कोई उसे सुनामी की संज्ञा देकर मोदी ..

मुख्यमंत्री कमलनाथ बोले- हमने कर्जा माफ, बिजली बिल हाफ किया

नागदा द्य 75 दिनों में ही कांग्रेस की सरकार ने काबिज होते ही हमने अपनी नीयत व नीतियों का परिचय दिया है। 2 लाख रुपए तक के उन किसानों के कर्जे माफ किए हैं, जो फिडाल्टर नहीं हैं और चालू खाते हैं। उन्होंने अपनी सरकार की खूबियों का भी बखान करते हुए कहा कि किसानों के कर्ज माफ करने के साथ बिजली बिल आधा किया है। उक्त बात मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नागदा में कांग्रेस प्रत्याशी बाबूलाल मालवीय के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की 25 हजार रुपए से बढ़ाकर ..

शोपियां मुठभेड़ में ३ आतंकी ढेर

श्रीनगर द्य जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में गुरुवार शाम मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए और सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया। इसके साथ ही गुरुवार को दक्षिण कश्मीर में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में छह आतंकवादी मारे गए। विशेष अभियान समूह ने गुरुवार शाम शोपियां के हेनडीव गांव में घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया। जब सुरक्षा बल के जवान क्षेत्र से गुजर रहे थे, तभी वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए और एक जवान घायल हो गया। इससे पहले गुरुवार ..

ममता को सुरक्षा बलों से दिक्कत घुसपैठियों से नहीं

दमदम द्य 16 मई (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ममता दीदी को सीमा पार से आकर पश्चिम बंगाल में अशांति फैलाने वाले घुसपैठियों से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन उन्हें सुरक्षा बलों से काफी समस्याएं हैं। श्री मोदी ने उत्तर 24 परगना के दमदम लोकसभा क्षेत्र में गुरुवार को चुनावी रैली के दौरान कहा कि राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता अब कह रहे हैं कि केंद्रीय बलों को हटाया जाना चाहिए, उनकी पिटाई की जानी चाहिए। यही नीति जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजों ने अपनाई है। उन्होंने कहा कि दमदम लोकसभा ..

कोलकाता हिंसा - कड़ी कार्रवाई के लिए दोबारा आयोग पहुंची भाजपा

नई दिल्ली द्य 16 मई (वा) पश्चिम बंगाल में हिंसा पर चुनाव आयोग की कार्रवाई को अपर्याप्त बताते हुए भाजपा प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को फिर से चुनाव आयोग से मिला तथा इस मामले में और कठोर कार्रवाई करने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल में शामिल केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया- हमने चुनाव आयोग से कहा है कि पश्चिम बंगाल के मामले में की गई कार्रवाई अपर्याप्त है। इसमें और कड़े कदम उठाये जाने की आवश्यकता है। उनके साथ केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और विजय गोयल भी चुनाव आयोग गए थे। अमित शाह के रोड शो के दौरान ..

भाजपानीत राजग 350 सीटें जीतेगा

चापानेर ठ्ठ १६ मई (स्वदेश समाचार)भाजपा प्रारंभ से ही मंदिर निर्माण के पक्ष में थी, है और रहेगी और 2014 में भाजपा की सरकार केंद्र में आने के बाद मंदिर निर्माण की ओर हरसंभव प्रयास सरकार के द्वारा किया गया। वह दिन दूर नहीं कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा, किंतु कांग्रेस और कांग्रेस के मुखिया राहुल गांधी को स्पष्ट करना चाहिए कि वह मंदिर निर्माण के पक्ष में हैं या नहीं। 23 मई को पूरी दुनिया ही देखेगी कि भाजपानीत राजग 350 और अकेली भाजपा अपने दम पर 300 से अधिक सीटें ..

राष्ट्रभक्ति

प्रेरणादीपसु भद्राकुमारी चौहान प्रयाग के एक राजपूत घराने में जन्मीं। पढ़ती भी रहीं, पर उस समय के प्रचलन के अनुसार उनका विवाह खंडवा के लक्ष्मण सिंह नामक युवक से हो गया। सुभद्राकुमारी आरंभ से ही विद्याप्रेमी थीं। विवाह के बाद पति से आगे पढऩे की प्रार्थना की तो उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर ली। उन्हें कॉलेज में भर्ती करा दिया गया। इस बीच पति ने भी वकालत पास कर ली। अब आगे क्या करना है? इस पर दोनों ने विचार कर निश्चय किया कि देशसेवा करेंगे। उन्हीं दिनों कांग्रेस आंदोलन चल पड़ा। पति-पत्नी दोनों झंडा सत्याग्रह ..

परिवर्तन के क्रम में अपरिवर्तनीय है जीवात्मा

धर्मधारासृ ष्टि के बाद प्रलय आती है और प्रलय के बाद सृष्टि का क्रेम आता है। यह परिवर्तन सतत् चलता रहता है। इस प्रकार परिवर्तन है और परिवर्तन में सौंदर्य है, परंतु सौंदर्य में भी परिवर्तन है। कुछ ठहरता नहीं है, कुछ टिकता नहीं है, कुछ रुकता नहीं है। अगर परिवर्तन परिधि है तो उसमें कुछ शाश्वत हैं, जो केंद्र में स्थित है। केंद्र में स्थित यह शाश्वत तत्व परिधि के सभी परिवर्तनों को बाँधे रहता है। सारे परिवर्तन अपनी गति से बह रहे हैं, अपनी गति से प्रवाहित हो रहे हैं, लेकिन उनको जो नियंत्रित कर रहा है, वह ..

राष्ट्रवाद के पिच पर फूलती सांसों के बीच विपक्ष

अवधेश कुमारलो कसभा चुनाव जिस राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा के पिच पर आरंभ हुआ था, इस समय ठीक उसी पर ज्यादा सुदृढ़ होकर खड़ा दिख रहा है। चुनाव प्रक्रिया के बीच कुछ समय के लिए सतह पर इसका असर कम होने की संभावना अवश्य बनी, लेकिन घटनाओं ने तथा विपक्षी दलों की गलत रणनीति ने फिर इसे वापस ला दिया। वस्तुत: बालाकोट सहित पाक अधिकृत कश्मीर के दो स्थानों पर हवाई बमबारी की साहसिक कार्रवाई के बाद निर्मित राष्ट्रवाद के पिच से पैदा हुए मनोवैज्ञानिक असर को समझते हुए विपक्षी दलों को अत्यंत ही सतर्कता के साथ सुविचारित ..

गाँव बसा नहीं और...

शक्तिसिंह परमारभारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े राष्ट्रीय उत्सव 'लोकसभा चुनाव-2019Ó के सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा... लेकिन पांचवें चरण के बाद से ही सत्ता के लिए छटपटा रहे क्षेत्रीय दलों की बेचैनी देखते ही बन रही है... सत्ता का स्वाद ही ऐसा है कि जिसकी जिव्हा पर चढ़ा तो फिर उसे जनता-जनार्दन उतारती है या फिर उसकी उम्र के साथ बढ़ती समस्याएं... इसलिए 23 मई को आम चुनावों के परिणामों की घोषणा से पूर्व शून्य से चार लोकसभा सीटों वाले नेता भी अगर प्रधानमंत्री पद के सपने देखें तो बुराई क्या ..

बंगाल के लोगों के कारण हमें ३०० से अधिक सीटें मिलेंगी-मोदी

ताकी द्य 15 मई (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों के समर्थन और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की हताशा को देखते हुए दावा किया जा सकता है कि आम चुनाव में भाजपा को तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी। श्री मोदी ने बसीरहाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत ताकी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा- दीदी, आपकी हताशा और बंगाल के लोगों का समर्थन देखने के बाद मैं कह रहा हूं कि बंगाल के कारण हमें 300 से अधिक सीटें मिलेंगी। भाजपा अपने दम पर सरकार बनाएगी, क्योंकि उसे बहुमत मिल ..

हिंसा के लिए तृणमूल दोषी 300 सीट जीतेगी भाजपा - शाह

नई दिल्ली द्य 15 मई (वा) भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में मंगलवार को उनके रोड शो के दौरान हुई हिंसा के लिए राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए दावा किया है कि उनकी पार्टी अपने दम पर 300 सीटों का आंकड़ा पार करेगी और राजग की सत्ता में वापसी होगी। श्री शाह ने बुधवार को यहां भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा- अब तक चुनाव के छह चरण समाप्त हो चुके हैं। सभी छह चरणों में पश्चिम बंगाल के सिवाय कहीं भी हिंसा नहीं हुई। मैं (राज्य की मुख्यमंत्री) ममता बनर्जी को ..

सोनिया को गरीबों की नहीं, राहुल को प्रधानमंत्री बनाने की चिंता - गडकरी

आलीराजपुर द्य 15 मई (वा) केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि श्रीमती गांधी को देश के गरीबों की चिंता नहीं है, बल्कि उन्हे चिंता अगर किसी बात की है तो, वह यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कैसे प्रधानमंत्री बनाया जाए। श्री गडकरी मध्यप्रदेश के आलीराजपुर में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा को चिंता है देश से गरीबी कैसे हटाई जाए, बेरोजगारों को रोजगार कैसे मिले, किसानों ..

राहुल से लेकर ममता तक मोदीजी से घबरा रहे हैं सारे नेता - शिवराज

मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ देश में बड़ा अजीब-सा माहौल है। राहुल गांधी, अखिलेश यादव, मायावती, ममता दीदी से लेकर सारे नेता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से घबरा रहे हैं। मोदीजी की लोकप्रियता के सामने उनके पैरों की जमीनें खिसकने लगी है, इसीलिए अब वे हमारी सभाएं नहीं होने दे रहे हैं। पत्थर फिंकवा रहे हैं। मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री कमलनाथ को डर लगने लगा है कि पता नहीं कब कुर्सी चली जाए। ये बातें भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार को ..

श्रेष्ठ परम्परा

प्रेरणादीपका शी नरेश की धर्मपत्नी बड़ी सुंदर थीं। एक दिन वे दासियों समेत प्रात:काल गंगा स्नान को गईं। अभ्यास न होने के कारण ठंड से कांपने लगीं। सो अपने कर्मचारियों को आदेश देकर गंगा तट पर बनी झोपडिय़ों को जलाकर ठंड छुड़ाने का प्रयत्न किया। यह सूचना काशी नरेश तक पहुंची। उन्होंने रानी को दरबार में अपराधी की तरह बुलाया और कहा-'वे सारे कीमती कपड़े उतारकर भिखारियों जैसे वस्त्र पहनें।Ó आगे उन्होंने कहा- 'अज्ञात रूप में भिखारियों के साथ रहकर उसी तरह भिक्षा मांगें और उपलब्ध धन से जली हुई झोपडिय़ों को ..

नैतिकता का अर्थ मनुष्य का आंतरिक स्वरूप

धर्मधाराय ह संसार स्रष्टा की विविधतापूर्ण अद्भुत कृति है। इसमें एक दूसरे से तुलना स्वाभाविक है, लेकिन यदि हम व्यक्तिगत जीवन में किसी से तुलना-कटाक्ष के अंतहीन कुचक्र में उलझ गए तो जीवन में सुख और सफलता का मार्ग कंटकाकीर्ण हो जाता है। हमें इस कुचक्र से बाहर निकलने की आवश्यकता है। किसी से तुलना-कटाक्ष करने के चलते हम ईष्र्या-द्वेष में फंस जाते हैं और अनावश्यक तनाव एवं मानसिक संताप को निमंत्रण दे रहे होते हैं।समझने की जरूरत है कि इस सृष्टि में स्रष्टा की हर रचना स्वयं में अनुपम एवं अनूठी है। सबका अपना ..

कांग्रेस की सोच में निकला शब्द है 'हुआ तो हुआ'

जयकृष्ण गौड़अ मेरिकी दार्शनिक जार्ज संतायाना ने कहा है कि जो लोग इतिहास से सबक नहीं सीखते, वे उसे दोहराने का दंड भुगतते हैं। भारत सनातन राष्ट्र है, हजारों वर्षों की सांस्कृतिक विरासत होने के साथ कई प्रकार के संघर्ष और युद्धों की घटनाएं इतिहास में दर्ज है। कई आघातों के बाद भी संस्कृति के प्रवाह को कोई रोक नहीं सका। ऋग्वेद में कहा है कि 'एकं सद्विप्रा बहुधा वदन्तिÓ अर्थात् उस एक प्रभु को विद्वान लोग अनेक नामों से पुकारते हैं। इसलिए कई पंच सम्प्रदाय विकसित हुए। भारत भूमि पर पैदा हुए सभी पंथ-संप्रदाय ..

ममता का 'त्रियाहठ' खेल...

शक्तिसिंह परमारभारतीय लोकतंत्र में त्रियाहठ की बेजा आहट सुनाई दे रही है... क्या 'त्रियाहठÓ स्वीकार किया जा सकता है..? वह भी सिर्फ स्वार्थपूर्ति की बुनियाद पर.., सुधार, निर्माण तक तो किसी भी स्तर पर जाकर 'त्रियाहठÓ स्वीकार है.., लेकिन जब उस 'त्रियाहठÓ का आधार बिगाड़, विध्वंस, दंभ और सिर्फ स्वार्थ हो, तब आखिर लोकतंत्र या संविधान की दुहाई देकर ऐसी वृत्ति को स्थान देना क्या अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मारने जैसा नहीं है..? भारत में 'त्रियाहठÓ की लंबी श्रंृखला है... लेकिन रामराज्य के ..

विश्व मंच पर भारत का नया अवतार...

शक्तिसिंह परमारअं तरराष्ट्रीय मंच पर जब जैश-ए-मोहम्मद के सरगना दुर्दान्त आतंकवादी मसूद अजहर विश्व का सबसे बड़ा प्रतिबंधित आतंकवादी घोषित हो रहा था, तब भारत विश्व मंच पर अपने नए अवतार के साथ कदमताल करता नजर आ रहा था... सही मायने में यह भारत की पांच वर्षों में कूटनीतिक रूप से सोच-समझकर आगे बढऩे की उस विदेश नीति की शत-प्रतिशत सफलता है, जो प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशी भूमि पर दौरे कर-करके बनाई थी... मसूद का वैश्विक आतंकवादी घोषित होना इतना आसान नहीं था.., यह हमने मार्च में देख भी लिया था... क्योंकि चीनी ..

रामलीला मैदान का मंथन...

शक्तिसिंह परमारभारत का इंद्रप्रस्थ (दिल्ली) जो देखता, सुनता, समझता और निर्णय करता है...वही पूरे भारतवासियों की तासीर, तस्वीर बनकर सामने आता है...फिर इंद्रप्रस्थ स्थित रामलीला मैदान सिर्फ 'रामलीला मंचनÓ का ही साक्षी नहीं है...बल्कि 'राजनीतिक लीलाओंÓ के भी समय-समय पर दर्शन-मंथन का यह केंद्रबिंदु बन जाता है...और जब यहां से कोई संदेश निकलता है तो यह अपना लक्ष्य संधान करके ही रहता है...याद करें..? इसी रामलीला मैदान में संप्रग के समय में एक संन्यासी योगगुरु रामदेव को भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन ..

आत्मशोधन जरूरी

प्रेरणादीपविं ध्याचल पर्वत पर दो चींटियाँ रहती थीं, एक उत्तरी चोटी पर, दूसरी दक्षिणी चोटी पर। एक का घर शक्कर की खान में था, दूसरी नमक की खान में रहती थी। एक दिन शक्कर की खान वाली चींटी ने दूसरी चींटी को निमंत्रण दिया-'बहन! कहाँ इस नमक की खान में पड़ी हो, मेरे यहाँ चलो, वहाँ शक्कर ही शक्कर है। खाकर मुँह मीठा करो और अपना जीवन सफल करो।Óदूसरी चींटी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया। बड़े सवेरे नहा-धोकर पहली चींटी के घर जा पहुँची। चींटी ने उसे घूम-घूमकर शक्कर की खान दिखाई और कहा-'बहन! जी चाहे जितनी शक्कर ..

जीवन में सफलता के स्वर्णिम सूत्र

धर्मधाराजी वन में लक्ष्य निर्धारण के बाद भी जब सफलता नहीं मिल पाती तो व्यक्ति में निराशा एवं कुंठा के भाव पनपने लगते हैं, जो कि स्वाभाविक है। ऐसे में हमें थोड़ा गहराई में उतरकर आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है कि हम सफलता के लिए आवश्यक ऐसे किन कारकों को नजरअंदाज कर रहे हैं, जिनके अभाव में हम सफलता के समीप होते हुए भी इससे वंचित रह गए। प्रस्तुत हैं ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण कारक, जिनके प्रकाश में हम आत्मसमीक्षा कर सकते हैं।सोच की समग्रता का आशय ऐसे जीवन लक्ष्य से है, जिसकी वर्तमान प्रासंगिकता और भावी उपयोगिता ..

विपक्ष की बैसाखी जातिवाद और मजहबी तुष्टिकरण

ओमप्रकाश पाण्डेयदे श में लोकतंत्र और राष्ट्ररक्षा के असिधारा व्रत के निर्वाह हेतु संकल्पित भारतीय मतदाता सम्प्रति कठिन परीक्षा के दौर से गुजर रहा है। आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वंशवादी, जातिवादी और मजहबी सीढिय़ों को थामकर सत्ता के शिखर पर आरूढ़ होने के लिए बेताब खुर्राट राजनीतिक खिलाड़ी लुभावने वायदों, नकली नारों और झूठे आरोपों का भ्रमजाल फैलाने में सम्पूर्ण निष्ठा से संलग्न हैं। प्रथम चक्र के चुनाव से ही गंभीर राजनीतिक विश्लेषक यह आंकलन कर चुके हैं कि इस बार पुन: भारतीय ..

परलोक का सुख

प्रेरणादीपय दि लोक में रहते हुए परलोक की चिंता होती रहे तो परमार्थ स्वत: संपादित होने लगता है। एक ऋषि अपनी भक्तमंडली को एक कथा कहकर लोक-परलोक के विषय में बतला रहे थे। कथा इस प्रकार थी कि एक देश का यह रिवाज था कि जो राजा वहाँ चुन लिया जाता था, उसे मात्र पाँच वर्ष राज्य करने दिया जाता। इसके बाद उसे ऐसे निर्जन द्वीप में उतार दिया जाता, जिसमें निर्वाह के कोई साधन न थे। बेचारा भूखा-प्यासा दम तोड़ता।अनेक राजा इसी प्रकार दुर्गति को प्राप्त होते रहे। एक बार एक बुद्धिमान राजा की गद्दी पर बैठने की बारी आई। ..

सफलता के लिए जरूरी है समूह भावना

धर्मधाराटी म वर्क यानी दो से अधिक व्यक्तियों द्वारा एक ही दिशा में, एक ही उद्देश्य को लेकर मिलकर कार्य करने की भावना। प्रबंधन की भाषा में कहा जाए तो एक जुझारू नेतृत्वकर्ता अपने दम पर कमजोर टीम को कामयाब नहीं बना सकता, लेकिन चुनिंदा क्षमतावान, प्रतिबद्ध, उत्साही एवं व्यक्तिगत उपलब्धियों की भावना से परे लोग एक साधारण नेतृत्वकर्ता की अगुआई में भी किसी टीम को विजेता बना सकते हैं। लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए टीम की ताकत को समझते हुए उसे निरंतर प्रोत्साहित करने की जरूरत होती है। संगठनों की बात यदि की ..

चुनाव आयोग को दंड प्रक्रिया संहिता की दरकार

वि.के. डांगेव र्तमान चुनाव में चुनाव आयोग विशेष सक्रिय दिख रहा है, जिस तरह कुछ प्रत्याशी आपत्तिजनक वक्तव्य दे रहे हैं, उसे देखते हुए आयोग द्वारा उन्हें चेतावनी स्वरूप दंड दिया जा रहा है, यह तो उचित है, परन्तु एक बात यह भी है कि किस भाषा/शब्दों के प्रयोग के लिए कौन सा दंड दिया जाए। न्यायालय के पास अपराधिक प्रकरणों के लिए दंड प्रक्रिया संहिता व दंड संहिता होती है- इन्हीं के आधार पर न्यायालय निर्णय देता है। अब प्रश्न है कि क्या चुनाव आयोग के पास प्रत्याशियों के विरुद्ध कदम उठाने के संबंध में प्रक्रिया ..

जूता-प्याज को दोहराती कांग्रेस...

शक्तिसिंह परमारभारतीय राजनीति में बयानों, दावों और वादों को लेकर किस तरह से नेता पलटी मार जाते हैं..,बयान को तोड़-मरोड़कर पेश करने का आरोप लगाते हैं...और यह कहने से भी नहीं चूकते कि मेरे द्वारा व्यक्त विचार के भावों को छापने-दिखाने वाले ने समझा ही नहीं...यानी अपने कहे से पलट जाने वाली राजनीति के अनेक उदाहरण हमारे यहां मौजूद हैं...फिर चाहे उन्हें इसके लिए राष्ट्रहित को दांव पर लगाना पड़े...सेना या न्यायालय को भी विवादों में घसीटना पड़े...संवैधानिक पद की गरिमा को तार-तार करने में भी उन्हें कोई शर्म ..

कंजूस का दर्द

प्रेरणादीपएक व्यक्ति के पास बहुत धन था, पर वह स्वभाव से बहुत कंजूस था। न खुद अच्छे से रहता था और न दूसरे का ही कुछ भला कर पाता था। वह अपने घर में धन इसलिए नहीं रखता था, ताकि कोई चोर-डाकू चुरा न लें। अत: गांव के बाहर एक जंगल में गड्ढा करके उसने अपना सारा धन वहीं गाड़कर रख दिया था। हर दूसरे-तीसरे दिन जाता और उस स्थान को चुपचाप देख आता। उसे यह देखकर बड़ा संतोष होता कि उसका धन वहां सुरक्षित रखा हुआ है। एक बार एक चोर को शक हुआ तो वह कंजूस के पीछे-पीछे चुपचाप गया और छिपकर उस स्थान को देख आया, जहां कंजूस ..

आग की तपन के बाद ही बनता है शुद्ध स्वर्ण

धर्मधारामारे जीवन में, जगत में विस्तारित जीवन में कृत यानी किया तो बहुत कुछ जाता है। कृत के विस्तार की कोई सीमा नहीं है, लेकिन वहां अर्थ शून्य है, अर्थ अनुपस्थित है। प्रकृति के गुण-सत्, रज व तम, पुरुष को जीवन देकर, एक के बाद एक नया जीवन देकर कृत तो बहुत कुछ कर रहे हैं, लेकिन उसमें अर्थ नदारद है। इसलिए जिसे जीवन मिला, वह स्वयं भी कृतार्थ नहीं हो पा रहा है और जिसने जीवन दिया, प्रकृति के वे गुण भी कृतार्थ नहीं हो पा रहे हैं, इसीलिए परिणामक्रम भी नहीं समाप्त हो रहा। एक जीवन में हम जो कर्म करते हैं, जिन ..

राष्ट्र को महाव्याधि से बचाए रखने की विधि मतदान

डॉ.पं. लक्ष्मीनारायण 'सत्यार्थीÓ1947 को मिली आजादी के बाद 1950 को लागू हमारा संविधान, विश्व में प्रजातंत्रीय भारत की पहचान, भारत देश उन शहीदों के सपनों को रंग भरता हुआ 72 वर्ष की यात्रा कर चुका है। काफी राजनीतिक उथल-पुथल के बाद एक दूर दृष्टा जांबाज, विश्व प्रजारंजन श्री नरेन्द्र मोदी जी को प्रधानमंत्री के आसन पर विराजने का मौका मिला। इसके पूर्व प्रधानमंत्रियों ने अपने स्तर पर भारत की बागडोर संभाली। आशा से ज्यादा उम्मीदें भारतीय जन मोदीजी से जुड़ा बैठे थे। वही मोदीजी पूरी तरह राष्ट्रीय उत्थान ..

हताशा में थप्पड़, दुर्योधन की याद...

शक्तिसिंह परमारभारतीय राजनीति का यह वह कालखंड है, जिसमें नेता एक-दूसरे के दामन पर दाग दिखाकर स्वयं को पाक-साफ बताने से नहीं अघा रहे हैं...लोकसभा चुनाव के इस वैचारिक समर के पांच चरणों का सिंहावलोकन करें तो पता चलता है कि चुनावी समर के मैदान में मुद्दों और ज्वलंत समस्याओं से इतर बयानी बोल को ही 'हर मर्जÓ की दवा के रूप में पेश किया जा रहा है...दो विचारधाराओं पर केंद्रित हो चुका यह वैचारिक समर जिस तेज गति से परिणामों की तरफ बढ़ रहा है..,उतनी ही तेजी से नेताओं और जिम्मेदार पदों पर बैठे लोगों की जुबान ..

आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

रुद्रप्रयाग द्य उत्तराखंड के केदारनाथ धाम यात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नौ मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की आगवानी की तैयारी पूरी कर ली गई है। पर्याप्त मात्रा में राशन केदारपुरी पहुंचा दिया गया है और यात्रियों के रहने की समुचित व्यवस्था की गई है, इसके लिए 300 टेंट लगाए गए हैं और स्थानीय युवाओं को 250 टेंट लगाने की अनुमति दी गई है। नौ मई से केदरनाथ धाम के कपाट खुल जाएंगे। दस स्थानों पर अलाव के भी इंतजाम किए ..

नोटबंदी-जीएसटी पर चुनाव लड़कर दिखाएं मोदी

नई दिल्ली द्य 8 मई (वा)कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार करते हुए उन्हें लोकसभा चुनाव के आखिरी दो चरण नोटबंदी और जीएसटी जैसे मुद्दों पर लडऩे की चुनौती दी है। श्रीमती वाड्रा ने बुधवार को उत्तर-पूर्वी लोकसभा क्षेत्र के सीलमपुर इलाके में कांग्रेस उम्मीदवार एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पक्ष में रोड शो करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा- एक दिल्ली की लड़की आपको चुनौती दे रही है - चुनाव के आखिरी दो चरण नोटबंदी पर लडिय़े, जीएसटी पर लडिय़े, ..

साध्वी प्रज्ञा ने जारी किया भोपाल के लिए संकल्प-पत्र

भोपाल द्य 8 मई (वा)भोपाल संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञासिंह ठाकुर ने आज भोपाल के लिए अपना विजन डॉक्युमेंट जारी करते हुए कहा कि वे अभी इसमें कुछ ही बिंदुओं को समाहित कर पाई हैं और सभी अहम मुद्दे इसमें शामिल नहीं हैं। सुश्री ठाकुर के इस विजन डॉक्युमेंट को संकल्प-पत्र का नाम दिया गया है। इसे जारी करते हुए सुश्री ठाकुर ने कहा कि बहुत प्रतीक्षा के बाद अंश मात्र विजन तैयार हो पाया, उसे जनता के समक्ष लाया गया है। सारे मुद्दे अभी इसमें नहीं आ पाए हैं। बच्चों, महिलाओं, रोजगार और भोपाल के ..

राहुल की हार तय-स्मृति

अशोकनगर/सागर द्य 8 मई सागर में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अमेठी में हार सुनिश्चित है, इसलिये वे दक्षिण से भी चुनाव लड़ रहे हैं। श्रीमती ईरानी सागर संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी राजबहादुर सिंह के पक्ष में बीना में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रही थीं।उन्होंने आरोप लगाते हुये कहा कि कांग्रेस ने सेना का पराक्रम का मनोबल गिराया है। उधर गुना में भाजपा के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करने के दौरान केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को आज कांग्रेसी कार्यकर्ता..