मुखपृष्ठ

इजरायल ने हमास के 15 किमीभूमिगत ढांचों को किया नष्ट

गाजा पट्टी से दागे गए 60 रॉकेटयरूशलम ठ्ठ 17 मई (ए)इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमले की तीसरी शृंखला शुरू की तथा 15 किलोमीटर तक भूमिगत ढांचों को नष्ट कर दिया। इजरायली रक्षा बल ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। इजरायली सेना ने कहा- हमारे लड़ाकू विमानों ने रातों-रात 9.3 मील दूरी तक हमास की 'मेट्रोÓ आतंकवादी सुरंग प्रणाली को निष्क्रिय कर दिया। यह 9.3 मील की जगह अब आतंकवाद के लिए इस्तेमाल नहीं की जा सकती। इजरायली सेना ने कहा कि ये हमला उत्तरी गाजा पट्टी में किए गए और इसमें ..

वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ खुले कपाट

केदारनाथ धाम ठ्ठ 17 मई (वा)उत्तराखंड के हिमालय पर्वत पर स्थित भगवान शिव के ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट सोमवार सुबह वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य अगले छह माह के लिए खोले गए। पहला रुद्राभिषेक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से विश्व शांति की कामना के साथ हुआ। सुबह पांच बजे ग्रीष्मकाल के लिए कपाट खोले गए। कपाट खुलने की प्रक्रिया सुबह तीन बजे से प्रारम्भ हुई। रावल भीमाशंकर एवं मुख्य पुजारी बागेश लिंग तथा देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.डी. सिंह एवं जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग ..

रेलवे ने पहुंचाया 10 हजार टन ऑक्सीजन

नई दिल्ली ठ्ठ भारतीय रेल ने 23 दिन में 10 हजार टन से अधिक तरल ऑक्सीजन पहुंचाने की उपलब्धि हासिल कर ली है। अब तक भारतीय रेल ने देशभर के विभिन्न राज्यों में 600 से अधिक टैंकरों में 10,300 टन से अधिक तरल ऑक्सीजन वितरित की है। पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन एक्सप्रेस हर दिन लगभग 800 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले शहरों से ऑक्सीजन की कमी वाले शहरों में पहुंचा रही है। चक्रवाती तूफान 'ताउ तेÓ के बावजूद तेज हवाओं को मात देते हुए रेलवे ने सोमवार सुबह भी गुजरात से दो ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई, जिनमें ..

प्रभावित परिवारों को अनुकंपा नियुक्ति और आर्थिक सहायता

कोविड-19 में दिवंगत कर्मचारियों के परिवारों की देखभाल हमारी जिम्मेदारी - मुख्यमंत्री भोपाल ठ्ठ 17 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोविड के संकटकाल में हमारे कर्मचारियों ने पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है। संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए जब हम लोगों से घरों में बने रहने की अपील कर रहे हैं, तब ये कर्मचारी भाई-बहन दिन-रात मैदान में अपनी जान हथेली पर रखकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। इन्हीं के प्रयासों से व्यवस्थाएं सुचारु रूप से चल रही हैं। ..

तेंदूपत्ता संग्राहक होंगे संबल योजना में शामिल

मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को सिंगल क्लिक से अंतरित किए 191 करोड़ 45 लाख भोपाल ठ्ठ 17 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि सभी तेंदूपत्ता संग्राहकों को संबल योजना में सम्मिलित किया जाएगा। इससे संबल योजना के सभी लाभ और कठिनाई के समय परिवारों को मिलने वाली सहायता तेंदूपत्ता संग्राहकों को भी उपलब्ध हो सकेगी। कोरोना के कठिन काल में तेंदूपत्ता संग्राहकों को जारी लाभांश का वितरण इन परिवारों के लिए राहतभरा होगा। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 37 जिलों की 48 जिला यूनियनों को सिंगल ..

महाराष्ट्र में ताउते ने मचाई तबाही

गुजरात के तट से टकराया चक्रवात, तेज हवा के साथ हो रही भारी बारिश6 लोगों की मौत, हजारों घर ढहे, सैकड़ों पेड़ उखड़ेअहमदाबाद/मुंबई ठ्ठ 17 मई (वा)अरब सागर से उठा चक्रवात तउवते गुजरात तट से टकरा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इसकी लैंडफॉल प्रोसेस शुरू हो चुकी है। यह अगले 2 घंटे तक जारी रहेगी। इसके असर से 4 जिलों में तेज हवा और बारिश शुरू हो गई है। नवसारी जिले के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। एहतियात के तौर पर कांठा संभाग के 16 गांवों में बिजली काट दी गई है। गिर सोमनाथ के ऊना में तेज हवा से करीब 200 ..

2-डीजी कोरोना दवा लांच

डीआरडीओ की दवा कोरोना के खिलाफ उम्मीद की किरण - राजनाथनई दिल्ली ठ्ठ 17 मई (ए)रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा बनाई गई 2-डीजी दवा देश की वैज्ञानिक शक्ति का उदाहरण है और यह कोरोना महामारी से लडऩे में आशा और उम्मीद की किरण की साबित होगी। श्री सिंह ने सोमवार को 2- डीओक्सी-डी ग्लुकोज (2-डीजी) दवा को जारी करने के मौके पर कहा कि डॉ. रेडीज लेबोरेटरीज के साथ मिलकर बनाई गई यह दवा सरकारी तथा निजी क्षेत्र के बीच भागीदारी का अच्छा उदाहरण है। रक्षा मंत्री ने ..

देश में कोरोना के 2.६२ लाख से अधिक नए मामले

नई दिल्ली ठ्ठ देश में कोरोना संक्रमण के गंभीर संकट के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान २,६२,८९१ नए मामले सामने आए हैं और 3,78,741 लोगों ने इस महामारी को मात दी है। इस बीच छह लाख 91 हजार 211 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। देश में अब तक 18 करोड़ 29 लाख 26 हजार 460 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। पिछले 24 घंटों में तीन लाख 78 हजार 741 मरीज स्वस्थ हुए हैं, जिससे रिकवरी दर 84.25 फीसदी हो गई है। अब तक दो करोड़ 11 लाख 74 हजार 076 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। इस दौरान २,६२,८९१ नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों ..

सामूहिक प्रयास से मिलेगी जीत

हम जीतेंगे 'पॉजिटिविटी अनलिमिटेडÓ के समापन पर सरसंघचालक डॉ. भागवत ने कहा-नई दिल्ली ठ्ठ 15 मई (विप्र)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूज्य सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ने शनिवार को कहा कि दृढ़ संकल्प, सतत प्रयास व धैर्य के साथ भारतीय समाज कोरोना पर निश्चित ही विजय प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि यह समय गुण-दोषों के बारे में चर्चा करने का नहीं है, बल्कि इस समय समाज के सभी वर्गों को एक साथ मिलकर सामूहिक प्रयास करने होंगे, ताकि इस संकट से हम पार पा सकें। उक्त विचार डॉ. भागवत ने 'हम जीतेंगे- पॉजिटिविटी अनलिमिटेड&..

राज्य पारदर्शिता से कोरोना संक्रमितों की संख्या बताएं

नई दिल्ली ठ्ठ 15 मई (ए)देश में कोरोना के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाई पॉजिटिविटी रेट वाले इलाकों में टेस्टिंग बढ़ाई जाए। उन्होंने गांवों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि गांवों में डोर-टू-डोर टेस्टिंग और सर्विलांस की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा उन्होंने वेंटीलेटर्स का इस्तेमाल नहीं होने पर भी नाराजगी जताई है। बैठक के दौरान बताया गया कि मार्च के शुरुआती हफ्ते में करीब 50 लाख टेस्ट किए जा रहे थे, ..

भीषण हो सकता है ताउ ते तूफान, 5 राज्यों में टीमें तैनात

नई दिल्ली ठ्ठ 15 मई (ए)भारतीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान ताउ ते अगले 12 घंटे में भीषण से अति भीषण तूफान का रूप धारण कर सकता है और मंगलवार तक इसके गुजरात तट से टकराने की उम्मीद है। ताउ ते के मंगलवार को अपराह्न पोरबंदर तथा नालिया के बीच गुजरात तट से टकराने के आसार हैं। ताउ ते इस समय पूर्वी-मध्य तथा दक्षिण-पूर्व अरब सागर में मौजूद है और पिछले छह घंटों से 11 किमी की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ रहा है। यह सुबह साढ़े आठ बजे पूर्वी-मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आसपास के 12.8 डिग्री ..

तीसरी लहर के लिए हम कितने तैयार..?

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारम हामारी के समय, काल और परिस्थिति के मान से अनेक चरण होते हैं... उसी अनुपात में उसकी मारक क्षमता या भयावहता के परिणाम भी सामने आते हैं... कोरोना महामारी के दुष्काल ने भारत में 'अदृश्य बहरूपिये राक्षसÓ के रूप में ऐसी विकटपूर्ण स्थितियां निर्मित की हैं कि हम पहली-दूसरी लहर के बाद कोरोना की तीसरी लहर से जूझने को क्या तैयार हैं..? इसका हमें आज, अभी आंकलन करना होगा... क्योंकि महामारी में संसाधनों की कमी, नौकरशाही की बाधा, निर्णायक रूप से अनेक तरह की उदासीनता, लक्ष्य को ..

देश में 24 घंटे में 3.62 लाख नए मामले, 4000 से ज्यादा मौतें

देश में कोरोना वायरस का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण के 3.62 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए तथा लगातार दूसरे दिन 4000 से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना 3,62,727 नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर दो करोड़ 37 लाख 03 हजार 665 हो गया। वहीं इस दौरान 3,52,181 लोग इस महामारी से ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 1,97,34,823 हो गई। देश में इस समय कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 37,10,525 है। ..

धैर्य व आत्मविश्वास ही दिलाएगा कोरोना से मुक्ति

हम जीतेंगे 'पॉजिटिविटी अनलिमिटेडÓनई दिल्ली ठ्ठ 13 मई (विप्र)हम जीतेंगे - पॉजिटिविटी अनलिमिटेड की थीम के साथ कोविड रिस्पांस टीम (केआरटी) द्वारा आयोजित व्याख्यानमाला के तीसरे दिन गुरुवार के प्रथम वक्ता रहे कांची कामकोटि पीठ के पूज्य शंकराचार्य श्री विजयेंद्र सरस्वतीजी ने कहा कि आज इस कोरोना महामारी के कारण केवल भारत ही नहीं, अपितु सम्पूर्ण विश्व पर संकट आया है, अत: हमारा दृष्टिकोण अपनी महान परम्परा वसुधैव कुटुम्बकम की होनी चाहिए। संकट कितना भी बड़ा हो, मन का धैर्य नहीं खोना चाहिए। विश्वास के साथ ..

कोरोना के मरीजों की नि:शुल्क में सेवा करेंगे अनुपम खेर

मुंबई ठ्ठ अभिनेता अनुपम खेर कोरोना महामारी संकट के समय आगे आए हैं और उन्होंने कोरोना के मरीजों की फ्री में सेवा करने का जिम्मा उठाया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर देशभर में कहर बरपा रही है। बॉलीवुड के कई स्टार्स जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए भी हाथ बढ़ा रहे हैं। अनुपम खेर भी लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं। अनुपम ने कोरोना के मरीजों की फ्री में सेवा करने का जिम्मा उठाया है। अनुपम खेर इलाज से संबंधित सामग्रियों को अस्पतालों तक फ्री में पहुंचवा रहे हैं। इसमें 'अनुपम खेर फाउंडेशनÓ के अलावा दो और ..

मिलकर काम करेंगे तो कोरोना हारेगा

शहडोल संभाग स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा-भोपाल ठ्ठ 13 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हम सब मिलकर काम करेंगे तो मानवता जीतेगी और कोरोना हारेगा। उन्होंने कहा कि आज एकजुट होकर कोरोना के विरुद्ध कार्य करने की आवश्यकता है। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में सबको एकजुट होकर कार्य करना होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं शहडोल इस तड़प और जुनून के साथ आया हूं कि कोरोना संक्रमण समाप्त करना हम सभी का उद्देश्य होना चाहिए। कोरोना संक्रमण को अकेला मुख्यमंत्री ..

जीवन में नियमित हो योग - चूड़ासमा

विद्या भारती मालवा प्रांत द्वारा आयोजित प्रांतीय महिला योग शिविर का समापनगुरुवार ठ्ठ 13 मई (स्वदेश समाचार)विद्या भारती मालवा प्रांत द्वारा आयोजित सात दिवसीय प्रांतीय महिला योग शिविर 7 मई 2021 से प्रारंभ होकर गुरुवार को समापन हुआ। इस शिविर में प्रांत के समस्त शिशु मंदिरों की संचालन समिति की महिला कार्यकर्ता व प्रधानाचार्य दीदियां अपेक्षित थीं। अपेक्षित संख्या 147 थी, जिसमें प्रतिदिन 95 से 100 औसत उपस्थित रहीं। गुरुवार को समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय शिक्षा संयोजिका सुश्री रेखा चूड़ासमा ..

216 करोड़ टीके की तैयारी

केंद्र सरकार ने कहा- अगस्त से दिसंबर के बीच होगी आपूर्ति नई दिल्ली ठ्ठ 13 मई (ए)देश में कोरोना टीकाकरण की कमी के बीच गुरुवार सरकार की ओर से बड़ा दावा किया गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर कहा कि इस साल अगस्त से दिसंबर तक टीके की 216 करोड़ खुराक तैयार कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी टीका जिसे एफडीए या डब्ल्यूएचओ ने अप्रूव किया हो उसे भारत आने की अनुमति होगी। वहीं नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि इन टीकों को इम्पोर्ट लाइसेंस एक से दो दिन में दे दिया जाएगा। कोई भी इम्पोर्ट ..

सरकार बनी सहारा

कोरोना महामारी से जीविकोपार्जन का सहारा छिन चुके परिवारों को प्रदेश सरकार देगी 5 हजार रु. प्रतिमाह पेंशननि:शुल्क राशन भी दिया जाएगा, काम-धंधे के लिए मिलेगा बिना ब्याज का ऋण-मुख्यमंत्रीभोपाल ठ्ठ 13 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना महामारी से अनेक परिवारों में कोई भी कमाने वाला और पालन-पोषण करने वाला सदस्य जीवित नहीं बचा है। ऐसे परिवारों के सामने जीवन-यापन का संकट पैदा हो गया है। बच्चों के पिता एवं अभिभावक और बुजुर्गों के बुढ़ापे की लाठी उनके युवा बेटे तथा परिवार के कमाने ..

मप्र में तेजी से घट रहा संक्रमण प्रदेश में 8,417 नए मामले, 74 जाने गई

भोपाल ठ्ठ 13 मई (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। पिछले 24 घंटे में 8,419 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। यह पिछले एक महीने में सबसे कम संख्या है। 12 अप्रैल को 8,998 केस मिले थे। इसके बाद हर दिन आंकड़ा बढ़ता गया, लेकिन पिछले चार दिन से कोरोना के केस कम हो रहे हैं। पॉजिटिविटी रेट भी 13 प्र. से नीचे आ गया है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 7 लाख के पार हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार कुल संक्रमित 7 लाख 8 हजार 621 हो गए हैं। इसमें से 4 लाख ..

देश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 2.5 लाख के पार

नई दिल्ली ठ्ठ 12 मई (ए)24 घंटों में कोरोना के 3.48 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए और 4200 से ज्यादा मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 2.5 लाख के पार पहुंच गया है। देश में 24 घंटों के दौरान 24,46, 674 लोगों को टीकाकरण हुआ। इसके बाद अब तक 17 करोड़ 52 लाख 35 हजार 991 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। देश में रिकवरी रेट बढ़कर 83.04 फीसदी और सक्रिय मामलों की दर घटकर 15.87 प्रतिशत हो गई है, वहीं मृत्युदर अभी 1.09 फीसदी है।..

मप्र में तैयार होंगे देश के पहले म्यूकोरमाइकोसिस यूनिट

शुरुआत में भोपाल और जबलपुर मेडिकल कॉलेज में 10-10 बेड होंगे स्थापित- सारंगभोपाल ठ्ठ 12 मई (ब्यूरो)चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कोरोना महामारी में प्रमुखता से सामने आए पोस्ट कोविड कॉम्प्लीकेशन म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फन्गस) बीमारी के संबंध में चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ मंथन किया। मंत्री श्री सारंग द्वारा इस बीमारी की कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रदेश स्तर पर स्ट्रेटर्जी एवं प्लान तैयार किया जा रहा है।मंत्री श्री सारंग द्वारा इसके लिए विशेष रूप से अमेरिका के संक्रमक ..

बच्चें के लिए स्वदेशी टीका

2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सिन के दूसरे-तीसरे फेज का ट्रायल होगाहैदराबाद ठ्ठ 12 मई (ए)सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही कनाडा और अमेरिका के बाद भारत में भी 2 से 18 साल के एज ग्रुप के लिए भी कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन तैयार हो जाएगी। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स कमेटी ने मंगलवार को 2 से 18 साल उम्र वालों पर भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के सेकेंड और थर्ड ट्रायल की मंजूरी दे दी। यह ट्रायल एम्स दिल्ली, एम्स पटना और मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नागपुर में ..

आपकी सेवा भावना और हौंसले को सैल्यूट, इससे बड़ा कोई धर्म नहीं

मुख्मयंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर नर्सों को किया संबोधित, कहा- भोपाल ठ्ठ 12 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोविड जैसी विकट महामारी में आप अपनी जान की परवाह किए बिना दिन-रात मरीजों की सेवा सम्पर्ण एवं पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ कर रहे हैं। इससे बड़ा कोई धर्म नहीं है। मैं प्रदेश की 8 करोड़ जनता की ओर से आपकी सेवा भावना और हौंसले को सलाम करता हूं। इस संकट के समय में हमारा सबसे बड़ा संबल आप हैं। आप दूसरों की सेवा के साथ स्वयं का भी ध्यान रखें। मुख्यमंत्री ने आज अंतर्राष्ट्रीय ..

हम जीतेंगे 'पॉजिटिविटी अनलिमिटेड' संकट पर विजय के लिए करुणा, सेवा व सकारात्मकता को बनाएं हथियार

नई दिल्ली ठ्ठ 12 मई (विप्र)आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर, सामाजिक कार्यकर्ता पद्मश्री निवेदिता भिड़े, विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी व प्रसिद्ध उद्योगपति व अब सामाजिक कार्यों में सक्रिय अजीम प्रेमजी ने भारतीय समाज से आव्हान किया कि कोरोना संकट का एकजुट होकर मुकाबला करें तथा करूणा व सेवा पर अपना ध्यान केंद्रित करें। हम जीतेंगे -'पॉजिटिविटी अनलिमिटेडÓ ( क्कशह्यद्बह्लद्ब1द्बह्ल4 ठ्ठद्यद्बद्वद्बह्लद्गस्र') श्रृंखला के दूसरे दिन संबोधित कर रहे थे। व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन दिल्ली स्थित कोविड ..

हिमंत बिस्वा सरमा ने असम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

गुवाहाटी ठ्ठ 10 मई (ए)असम के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को गुवाहाटी में एक समारोह में मुख्यमंत्री की शपथ ली। राज्यपाल जगदीश मुखी ने शंकरदेव कलाक्षेत्र में आयोजित एक समारोह में श्री सरमा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोरोना वायरस के कारण लागू दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में सीमित संख्या में ही अतिथि मौजूद रहे। श्री सरमा के साथ 14 कैबिनेट मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। श्री सरमा ने राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में निवर्तमान ..

कोरोना वायरस की जंग में भारत की मदद करें-अमिताभ

कोरोना वायरस की जंग में भारत की मदद करें-अमिताभ..

कोरोना को हराने के लिए नई रणनीति

मप्र में वार्ड, ब्लॉक व ग्राम क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप बनेंगे, हर माह बैठक करना जरूरी भोपाल ठ्ठ 10 मई (ब्यूरो)मध्यप्रदेश सरकार गांवों में फैलते कोरोना पर लगाम लगाने के लिए नई रणनीति अपनाएगी। सरकार ने शहरों में वार्ड और ग्रामीण इलाकों में ब्लॉक व ग्राम क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप का गठन करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में गृह विभाग ने सोमवार को आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है- कोरोना से बचाव व अन्य फैसले लेने के लिए क्राइसिस मैनजमेंट ग्रुप की हर माह एक बैठक अनिवार्य रूप से की जाए।आदेश में जिलों ..

नौसेना ने दिया बड़ा सहारा कोरोना संकट : विदेशों से बड़ी मात्रा में चिकित्सकीय सामग्री व ऑक्सीजन लाए युद्ध पोत

मुंबई ठ्ठ 10 मई (ए)देश में कोविड-19 महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में वायु सेना की तरह नौसेना भी अपनी अहम भूमिका निभा रही है और उसके युद्धपोत दुनिया के कई देशों से चिकित्सकीय सामग्री लेकर स्वदेश पहुंच रहे हैं। नौसेना के तीन युद्धपोत 80 टन तरल ऑक्सीजन, 20 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक, 3150 सिलेंडर और भारी मात्रा में अन्य चिकित्सकीय सामग्री लेकर सोमवार को स्वदेश लौट रहे हैं। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक माधवाल ने बताया कि युद्धपोतों द्वारा लाई जा रही चिकित्सकीय सामग्री में ऑक्सीजन से भरे हुए 900 ..

तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की है विशेषज्ञों ने, बच्चे भी हो सकते हैं प्रभावित

जबलपुर ठ्ठ 10 मई (वा)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि राज्य में मौजूदा दौर में कोरोना की संक्रमण दर (पॉजिटिविटी रेट) में कमी आ रही है, लेकिन इसके बावजूद सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि अभी लंबा रास्ता तय करना है। श्री चौहान ने यहां मीडिया से चर्चा में यह बात कही। साथ ही उन्होंने विशेषज्ञों की राय का हवाला देते हुए कहा कि अभी कोरोना की तीसरी लहर भी आने की आशंका है, जिसमें बच्चों के अधिक प्रभावित होने की आशंका रहेगी, इसलिए मेडिकल कॉलेज और प्रदेश के अन्य अस्पतालों में भी बच्चों के ..

हम जीतेंगे 'पॉजिटिविटी अनलिमिटेडÓ समाज में सकारात्मक वातावरण निर्माण के लिए आज से व्याख्यान श्रृंखला

नई दिल्ली ठ्ठ 10 मई (विप्र)कोविड रिस्पांस टीम (सीआरटी), समाज हितैषी नागरिक, धार्मिक, सामाजिक संगठनों की एक ऐसी पहल है, जो कोरोना संकटकाल में महामारी से निपटने के लिए भारत के व्यापक प्रयासों के बीच समाज में सकारात्मक वातावरण का निर्माण करने के लिए 'पॉजिटिविटी अनलिमिटेडÓ Positivity Unlimited)हम जीतेंगे व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन कर रही है।यह व्याख्यान श्रृंखला अक्षय तृतीया के अवसर पर 11 से 15 मई तक आयोजित होगी। व्याख्यान श्रृंखला में सद्गुरु जग्गी वासुदेव, पूज्य आचार्य प्रमाणसागरजी, श्री श्री ..

भोपाल में 17 तक बढ़ाया कोरोना कफ्र्यू

मध्यप्रदेश में 11,051 नए मामले , 86 लोगों की मौतभोपाल ठ्ठ 9 मई (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख 8 हजार से ज्यादा हो गई है। दो दिन में ही प्रदेश में 13,490 मरीज बढ़ गए हैं। जबलपुर की तुलना में ग्वालियर में कोरोना मरीज 2 गुना है, जबकि दोनों जिलों में कुल संक्रमितों की संख्या में 4 हजार से भी कम का अंतर है। जबलपुर में एक्टिव केस 5,221 हैं, जबकि ग्वालियर में 10,522 मरीज हो गए हैं। राजधानी में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने तालाबंदी (कोरोना कफ्र्यू) े..

घर-घर जाकर स्क्रीनिंग व टेस्टिंग कर रहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

कॉलोनियों में कोरोना मरीजों की पहचान कर उन्हें उचित सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे स्वयंसेवकभोपाल ठ्ठ 9 मई (विसंके)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने भोपाल के रायसेन रोड स्थित कॉलोनी सिद्धार्थ लेक सिटी में अभियान लेकर दो दिन तक स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग का कार्य किया। इस दौरान यहां 60 से अधिक लोगों का रैपिड टेस्ट किया गया, जिनमें से लगभग 12 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान उपस्थित डॉक्टर्स ने उन्हें आवश्यक परामर्श दिया। इसके साथ ही स्वयंसेवकों ने कॉलोनी में घर-घर जाकर स्क्रीनिंग ..

आने वाले समय में मप्र ऑक्सीजन के मामले में भी होगा आत्मनिर्भर

भोपाल ठ्ठ 9 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को सागर जिले के बीना में बीओआरएल के निकट नवनिर्मित अस्थायी 1000 बिस्तर के अस्थायी कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया और अस्पताल के निर्माण संबंधी बैठक भी ली।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह प्रदेश का पहला ऑक्सीजन सप्लाई आधारित अस्थायी अस्पताल है, जहां पलंग तक डायरेक्ट ऑक्सीजन पाइप लाइन रहेगी। यह अस्पताल सर्वसुविधायुक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य ..

२४ घंटे में 3.80 लाख से अधिक स्वस्थ

देश में अब तक 16 करोड़ 94 लाख, 39 हजार 663 लोगों का टीकाकरणनई दिल्ली ठ्ठ 9 मई (ए)देश में एक दिन में रिकार्ड पौने चार लाख से अधिक लोगों ने कोरोना को मात दी, जिससे सक्रिय मामलों में कमी आई, हालांकि चार लाख से अधिक नए मामले भी सामने आए हैं, वहीं दूसरे दिन भी चार हजार से अधिक मरीजों की इस बीमारी से मौत हो गई। इस बीच 20 लाख 23 हजार 532 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। देश में अब तक 16 करोड़ 94 लाख, 39 हजार 663 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। पिछले 24 घंटों में तीन लाख 86 हजार 444 मरीज स्वस्थ हुए हैं, ..

मध्यप्रदेश में 11 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे

भोपाल ठ्ठ 9 मई (ब्यूरो)केन्द्रीय इस्पात, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि मोइल कंपनी के माध्यम से मध्यप्रदेश के मंडला, डिंडौरी, बालाघाट, सिवनी एवं नरसिंहपुर जिले में सर्वसुविधायुक्त कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे, जिनमें ऑक्सीजन लाइन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ वेंटीलेटर्स की भी सुविधा होगी, साथ ही मध्यप्रदेश में 11 पी.एस.ए. ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र लगाए जाएंगे। प्रदेश को अतिरिक्त क्राइयोजैनिक ऑक्सीजन टैंकर भी प्रदान किए जाएंगे। धर्मेंद्र प्रधान एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ..

हिमंत बिस्वा सरमा होंगे असम के नए मुख्यमंत्री

गुवाहाटी ठ्ठ 9 मई (ए)भाजपा के तीन सदस्यीय केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में रविवार को यहां नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बीच निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी से राजभवन में मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा।असम विधानसभा चुनाव में भाजपा नीत गठबंधन के सत्ता में आने के बाद से श्री सोनोवाल और श्री सरमा दोनों ही मुख्यमंत्री पद की होड़ में थे। श्री सरमा ने 1996 में अपना राजनीतिक कॅरियर शुरू किया ..

टास्क फोर्स...

सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन एवं दवा आपूर्ति का काम नेशनल टास्क फोर्स को सौंपानई दिल्ली ठ्ठ 8 मई (ए)कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में दवाइयों और ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक टास्क फोर्स बनाई है। यह टास्क फोर्स दवाइयों की उपलब्धता के लिए जरूरी उपायों पर सुझाव देगी, साथ ही राज्यों को ऑक्सीजन सप्लाई करने का वैज्ञानिक और व्यावहारिक फार्मूला भी तैयार करेगी। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने यह आदेश दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस टास्क फोर्स में 12 सदस्य रखे गए हैं। इनमें ..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने गठित की कोविड रिस्पॉन्स टीम

नई दिल्ली ठ्ठ 8 मई (ए)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पहल पर देश में कोविड महामारी की अप्रत्याशित दूसरी लहर से आई आपदा में लोगों की मदद करने के लिए उद्योग एवं व्यावसायिक जगत, धार्मिक एवं सामाजिक संगठन तथा गणमान्य नागरिकों के साथ मिलकर एक कोविड रिस्पॉन्स टीम (सीआरटी) का गठन किया गया है। सीआरटी का समन्वयक पूर्व सेना उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह को बनाया गया है। ले. जनरल सिंह एवं सेवा भारती के प्रमुख रमेश अग्रवाल ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत इन दिनों एक ..

खान मार्केट में ऑक्सीजन की कालाबाजारी

नई दिल्ली ठ्ठ 8 मई (ए)दिल्ली पुलिस ने खान मार्केट और लोधी कॉलोनी इलाके के 3 रेस्टोरेंट पर छापा मारकर 525 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए हैं। दिल्ली पुलिस की कोरोना महामारी के बीच ब्लैक मार्केटिंग कर रहे लोगों से ये अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है । दरअसल कल लोधी कॉलोनी थाना पुलिस ने कुल 419 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए थे, जिनमें से 32 ऑक्सीजन कंसंट्रेर लोधी कॉलोनी की सेंट्रल मार्केट के रेस्टोरेंट नेगे जू रेस्टोरेंट एंड बार से बरामद किए। इस मामले में पुलिस ने मौके से 4 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें रेस्टोरेंट ..

घबराएं नहीं, मनोबल बनाए रखें

मुख्यमंत्री ने नसरुल्लागंज में किया कोविड केयर सेंटर का निरीक्षणनसरुल्लागंज/बुधनी ठ्ठ 8 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को नसरुल्लागंज के आदिवासी बालिका छात्रावास में संचालित 40 बिस्तरों के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने भर्ती मरीजों से चर्चा की और कहा- घबराएं नहीं, मनोबल बनाए रखें, कोरोना संक्रमण से सभी जल्दी ही स्वस्थ्य हो जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों से कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी ..

सेना में मातृशक्ति...

भारतीय सेना में 83 महिला जवानों का पहला बैच शामिलबेंगलुुरु। कर्नाटक के बेंगलुरु में शनिवार को सैन्य पुलिस केंद्र एवं स्कूल (सीपीएम सी एंड एस) के द्रोणाचार्य परेड ग्राउंड में 83 महिला सैनिकों के पहले बैच को भारतीय सेना में शामिल किया गया और उनकी तसदीक परेड आयोजित की गई।शनिवार को यहां रक्षा इकाई की एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि सीएमपी केन्द्र एवं स्कूल के कमांडेंट ब्रिगेडियर सी. दयालन ने हालांकि परेड की समीक्षा करते हुए नई महिला सैनिकों को बधाई दी और बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग से जुड़े पहलुओं पर ..

खुशखबरी...

भारत ने बनाई कोरोना की दवा, डीआरडीओ ने दी मंजूरी , 2-डीजी से जल्दी ठीक होते हैं मरीज नई दिल्ली ठ्ठ 8 मई (ए)कोरोना के खिलाफ खुशखबरी आई है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने शनिवार को ड्रग 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा से कोरोना के इलाज को इमरजेंसी अप्रूवल दे दिया है। कोरोना संक्रमित मरीज के लिए यह एक वैकल्पिक इलाज होगा। जिन मरीजों पर इस दवा का इस्तेमाल किया गया, उनकी आरडी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई। ये दवा कोरोना मरीजों में संक्रमण की ग्रोथ रोककर उन्हें तेजी से रिकवर करने में मदद करती ..

नई नीति...

कोरोना पर केन्द्र सरकार की नई पॉलिसी, कोविड सेंटर में भर्ती हो सकेंगे, पॉजिटिव रिपोर्ट जरूरी नहींनई दिल्ली ठ्ठ 8 मई (ए)कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों को भर्ती करने की पॉलिसी में बदलाव किया है। अब कोविड सेंटर में भर्ती होने के लिए मरीजों को पॉजिटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी नहीं होगा। यानी अब संदिग्ध मरीज भी कोविड सेंटर में भर्ती हो सकेंगे। उन्हें संदिग्ध मरीजों के वार्ड में रखा जाएगा।नई पॉलिसी में ये नियमठ्ठ कोरोना के संदिग्ध मरीजों को कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ ..

सेवा-सहायता ही मनुष्य की वास्तविक पहचान...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभा रतीय विचार में इस बात को प्रमाणिकता के साथ रखा गया है कि दु:ख और किसी भी संकट में मनुष्य की मदद करना वास्तविक पूजा है... यह वह विकट दुष्काल है, जिसमें देश-दुनिया के सामने मानवीय सरोकारों के अनुपम उदाहरण निरंतर प्रस्तुत हो रहे हैं और संवेदनहीनता की पराकाष्ठा को पार करने वाले घटनाक्रमों की भी एक ऐसी वृहद श्रंृखला है, जो मनुष्य को मनुष्य होने पर शर्मसार होने के लिए पर्याप्त मानी जा सकती है... सही मायने में कोरोना का यह कालखंड देश-दुनिया को संकट में सेवा की मिसाल और मानवीय ..

४ लाख नए मामले, ४ हजार नई मौत, ३.२९ लाख स्वस्थ भी हुए

नई दिल्ली द्य देश में कोरोना का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के ४.१४ लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जो दैनिक मामलों में विश्वभर में सर्वाधिक संख्या है, वहीं 4 हजार के करीब मरीज भी जिंदगी की जंग हार गए। इस बीच बुधवार को 19 लाख 55 हजार 733 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। देश में अब तक 16 करोड़ 25 लाख, 13 हजार 339 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। एक अप्रैल को कोरोना संक्रमण के चार लाख 1 हजार 933 मामले दर्ज किए गए थे, जो विश्वभर में दैनिक मामलों में सर्वाधिक ..

चौधरी अजीत सिंह का कोरोना से निधन

नई दिल्ली द्य राष्ट्रीय लोक दल के संस्थापक अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजीत सिंह का कोरोना संक्रमण के कारण बृहस्पतिवार सुबह निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। चौधरी अजीत सिंह के पुत्र और पूर्व सांसद जयंत चौधरी ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। चौधरी अजीत सिंह कोरोना संक्रमण से पीडि़त थे। उन्हें 20 अप्रैल को हालत बिगडऩे के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह हरियाणा में गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल के आईसीयू में थे। उन्हें फेफड़ों का संक्रमण था। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पुत्र और ..

स्टालिन के नेतृत्व में 34 मंत्री आज लेंगे शपथ

चेन्नई 6 मई (वा) द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन की अध्यक्षता में 34 सदस्यीय मंत्रिमंडल शुक्रवार को राजभवन में शपथ ग्रहण करेगा। श्री स्टालिन ने आज विभागों के साथ-साथ मंत्रियों के रूप में नियुक्त किए जाने वाले विधायकों की एक सूची भेजी है। राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने नामित मुख्यमंत्री द्वारा की गई सिफारिशों को मंजूरी दे दी है और विभागों को आवंटित किया गया है। श्री स्टालिन ने उन वरिष्ठ नेताओं को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है, जिन्होंने पूर्व मंत्रियों के रूप में कार्य किया था और कुछ नए चेहरों को भी ..

युवाओं ने दान किया 53 यूनिट रक्त

नलखेड़ा द्य गुरुवार को सरस्वती शिशु विद्या मंदिर माधव कुंज में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महाविद्यालयीन इकाई नलखेड़ा द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें नगर के 53 युवाओं द्वारा 53 यूनिट ब्लड दान किया गया है। जिसमें नेहा नवदीप सकलेचा द्वारा भी रक्त दान करके महिलाओं के लिए रक्तदान करने की प्रेरणा बन गई। ज्ञात हो आगामी दिनों में पूरे देश मे कोविड टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जाना है। चिकित्सकों के अनुसार कोविड टीका लेने के 30 दिनों तक रक्तदान नहीं किया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं, अनीमिया मरीजों, ..

इंजेक्शन, ऑक्सीजन व बेड की स्थिति स्पष्ट करे सरकार-हाईकोर्ट

इंदौर द्य स्वदेश समाचारकोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों व बदहाली को लेकर गुरुवार को जबलपुर हाईकोर्ट में करीब तीन घंटे तक सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने सरकार से रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन व बेड की स्थिति स्पष्ट करने को कहा। याचिकाकर्ता महेश गर्ग की ओर से हाईकोर्ट में पैरवी कर रहे अधिवक्ता मनीष यादव ने बताया कि प्रदेश में बढ़े कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर मुख्य न्यायाधिपति के द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए अव्यवस्थाओं को लेकर गतवर्ष सरकार से जवाब मांगा गया था। जिस पर पिछले एक वर्ष से सुनवाई जारी हैं, समय-समय ..

प्रदेश में 86 मरीजों की मौत, 12,421 नए मामले

भोपाल द्य मध्यप्रदेश में नए संक्रमितों की संख्या पिछले 10 दिन से स्थिर है। हर दिन यह आंकड़ा 12 से 13 हजार से बीच में है। इस दौरान हर दिन अधिकतम सैम्पल टेस्ट का रिकॉर्ड भी बन रहा है। 5 मई को अब तक सबसे अधिक 68,102 टेस्ट रिपोर्ट में 12,421 सैम्पल पॉजिटिव मिले। इसमें से 41 प्र. से अधिक टेस्ट रैपिड एंटीजन हैं। पिछले 24 घंटे में 86 मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में मौतों का आंकड़ा 6,160 हो गया है। वहीं मप्र में एक्टिव केस की संख्या 88,614 पहुंच गई है। हालांकि पॉजिटिविटी रेट घटकर 18 प्र. हो गया ..

गांव में संक्रमण नहीं रुका तो खतरनाक होगी स्थिति

मप्र में 15 मई तक कोरोना कफ्र्यू : कोरोना के नि:शुल्क इलाज के लिए नई योजना लागू होगी, मुख्यमंत्री ने कहा-भोपाल द्य 6 मई (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण अब बड़े शहरों से ज्यादा छोटे शहरों खासकर ग्रामीण इलाकों में तेजी से पैर पसार रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए अब प्रदेश में कोरोना कफ्र्यू यानी तालाबंदी की अवधि बढ़ाकर 15 मई कर दी गई है। प्रदेश में पहले से ही साप्ताहिक तालाबंदी होने की वजह से तालाबंदी 17 मई सुबह 6 बजे तक रहेगी, क्योंकि 15 मई को शनिवार है। 16 मई रविवार होने से उस दिन रविवारीय तालाबंदी ..

प्रधानमंत्री के समीक्षा बैठक में टीकाकरण में तेजी केनिर्देश

नई दिल्ली द्य 6 मई (ब्यूरो)देश में जारी कोरोना की दूसरी लहर के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक समीक्षा बैठक की है। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा दी गई है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 पर जनस्वास्थ्य प्रतिक्रिया की समीक्षा की। इसके अलावा राज्यवार और जिलावार स्थिति का जायजा लिया।पीएमओ द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य ढांचे को दुरुस्त करने में राज्यों को सहयोग, मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण ..

आने वाली है कोरोना की तीसरी लहर न हो ऑक्सीजन की कमी - सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली द्य 6 मई (ब्यूरो)दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि अभी तीसरी लहर भी आनी बाकी है। ऐसे में ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई सुनिश्चित की जानी चाहिए। मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है। केंद्र ने कहा- ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए आज 280 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई होनी है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा कि दिल्ली ..

गांव सुरक्षित तो शहर सुखी...

विशेष टिप्पणी शक्तिसिंह परमारप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पुरस्कार समारोह के दौरान ग्राम पंचायतों से आह्वान किया था कि 'कोरोनाÓ को किसी भी सूरत में गांव तक नहीं पहुंचने देना है..,इस आह्वान से जुड़ी जिम्मेदारी और चेतावनी को प्रत्येक राज्य सरकार और ग्राम पंचायत गंभीरता से समझ लें...क्योंकि गांव बचेंगे तो ही शहर आबाद रहेंगे...प्रधानमंत्री कोरोना महामारी में गांव की व्यवस्था और संसाधनों के मान से इस गंभीर बिंदु को समझ चुके हैं..,तभी तो उन्होंने ..

५ राज्यों में विधानसभा चुनाव नतीजों की घोषणा आज

नई दिल्ली द्य 1 मई (वा)कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डीचेरी सहित 5 राज्यों में रविवार सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो जाएगी। बंगाल में 292 सीटों के लिए 2116 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था, जिनके चुनावी किस्मत का फैसला रविवार को होगा। राज्य की कुल 294 विधानसभा सीटों में से 292 सीटों पर आठ चरणों में मतदान कराए गए थे। उप्र में मतगणना टालने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार - उधर उच्चतम न्यायालय ने उत्तरप्रदेश पंचायत चुनावों की रविवार को ..

मध्यप्रदेश में २४ घंटे में १४ हजार से अधिक स्वस्थ

भोपाल द्य मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर बड़े शहरों के लिए लगातार दूसरे दिन अच्छी खबर रही। यहां ठीक होने वालों की संख्या भी पहले से ज्यादा हो रही है। दो दिन से चारों बड़े शहरों में नए केस से ज्यादा संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। 24 घंटे में यहां 6,639 स्वस्थ हुए, जबकि 5379 नए केस मिले हैं। हालांकि संक्रमण दर अब भी चिंता का विषय है। इसमें मामूली कमी हुई है। सबसे ज्यादा ग्वालियर में 28 प्र. संक्रमण दर है। भोपाल और जबलपुर में यह 24 प्र. है। सबसे कम संक्रमण दर इंदौर में 18 प्र. हैै। यहां स्वस्थ होने वालों की ..

संक्रमण का आंकड़ा ४ लाख पार

कोरोना का कहर : 24 घंटों में ३६८४ की मौत, अब तक डेढ़ करोड़ से अधिक स्वस्थनई दिल्ली द्य 1 मई (ए) भारत में वैश्विक महामारी कोरोना का तेज प्रसार थमने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण के चार लाख 1993 मामले सामने आए, जो विश्वभर में सबसे अधिक हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। पिछले 24 घंटों के दौरान तीन हजार ६८४ लोगों की कोरोना से मौत हो गई, जिसके साथ इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2 लाख 11 हजार 853 हो गई। राहत की बात है कि अब ..

रूसी वैक्सीन की पहली खेप हैदराबाद पहुंची

हैदराबाद द्य 1 मई (ए)रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी की पहली खेप भारत पहुंच गई है। 1.5 लाख डोज लेकर रूसी विमान ने शनिवार को करीब 4 बजे हैदराबाद में लैंड किया। इसके साथ ही देश को कोरोना के खिलाफ तीसरा हथियार मिल गया है। आज ही देश में टीकाकरण के पहले फेज की शुरुआत हुई है, जिसे स्पूतनिक-वी के आने से तेजी मिलेगी।भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के साथ कोरोना के खिलाफ जंग जारी है। आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी गई है। स्पूतनिक-वी की पहली खेप से इस अभियान में तेजी आएगी। ..

लापरवाही न करें, थोड़े लक्षण दिखते ही लें इलाज

भोपाल द्य 1 मई (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की शुरुआत पर ही इलाज प्रारंभ कर दिए जाने से यह पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है, परंतु विलंब घातक हो सकता है। अत: थोड़े भी लक्षण दिखने पर तुरंत जांच की जाए तथा जांच के समय ही व्यक्ति को मेडिकल किट भी दे, जिससे कि उपचार प्रारंभ हो सके। लापरवाही बिल्कुल न करें, थोड़े लक्षण दिखते ही इलाज लें।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि घर-घर सर्वे कर मरीजों की पहचान की जाए तथा सर्दी-जुकाम, बुखार आदि लक्षण होने पर मेडिकल किट देकर इलाज प्रारंभ कर ..

अगर जिंदगी सर्वोपरि तो बुरी नहीं तालाबंदी...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारप्र धानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मंत्रिपरिषद् की बैठक में कोरोना महामारी पर मंथन के दौरान स्वीकार किया कि '100 वर्षों का सबसे बड़ा संकट देश के सामने खड़ा है, मतलब स्थिति गंभीर है...Ó ऐसे में हमें याद रखना होगा कि महामारी आसानी से साथ नहीं छोड़ती है... इनके चरण होते हैं, बारी-बारी से तबाही मचाने के लिए, इनकी पुनरावृत्ति होती है। जो तैयारी के साथ लड़ेगा, वही बचेगा... पिछली सदी का 'स्पेनिश फ्लूÓ का अनुभव हमारे सामने है... गत अक्टूबर-नवंबर में ब्रिटेन-अमेरिका-ब्राजील ..

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. सिंह ने दी कोरोना को मात

नई दिल्ली द्य कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। 88 वर्षीय मनमोहन सिंह को 19 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था। डॉ. सिंह कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर ने 4 मार्च को एम्स जाकर कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया था। ..

प्रदेश में 1 मई से नहीं लगेगा युवाओं को टीका

भोपाल ठ्ठ 29 अप्रैल (ब्यूरो)एक मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाना है। हालांकि मध्य प्रदेश के लोगों को फिलहाल इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। इस बात की जानकारी एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद दी है। उन्होंने कहा है कि भारत बायोटेक और एसआईआई दोनों कंपनियों से संपर्क के बाद पता चला है कि हमें एक मई को वैक्सीन डोज़ उपलब्ध नहीं हो पाएंगी।शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस कारण से 1 मई से 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सकेगा। जैसे ..

कम हो रहा संक्रमण

भोपाल ठ्ठ 29 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि सभी के निरंतर प्रयासों तथा जनता के सक्रिय सहयोग से अब प्रदेश में संक्रमण कम हो रहा है। बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। जनता कफ्र्यू का प्रभाव प्रदेश में दिखने लगा है। मुख्यमंत्री आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं के संबंध में कोर ग्रुप के सदस्यों की बैठक ले रहे थे। बैठक में संबंधित मंत्री और अधिकारी वीसी के माध्यम से शामिल हुए।एक्टिव मरीजों की संख्या 92,077-मुख्यमंत्री ..

समाज पर आपका यह ऋण कोई नहीं भूलेगा

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वीसी से स्वास्थ्यकर्मियों को संबोधित कियाभोपाल ठ्ठ 29 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त स्वास्थ्यकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना जैसे विकट संकट में जान हथेली पर रखकर दिन-रात प्रदेश की जनता की सेवा करने के लिए मैं आप सभी को प्रणाम करता हूं। समाज पर आपका यह ऋण कोई नहीं भूलेगा। आप कोरोना के संक्रमण से स्वयं को बचाते हुए दूसरों को संक्रमणमुक्त करने का कार्य ऐसे ही करते रहें। मुख्यमंत्री ..

बीना रिफायनरी के निर्माणाधीन अस्पताल की प्रगति की समीक्षा की

भोपाल ठ्ठ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने बीना रिफायनरी के पास निर्मित होने जा रहे एक हजार बिस्तरीय अस्थायी अस्पताल के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अस्पताल को समय-सीमा में प्रारंभ करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। वर्चुअल समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई, आयुक्त स्वास्थ्य आकाश त्रिपाठी भी उपस्थित थे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अस्पताल निर्माण के संबंध में टाइम लाइन के अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बताया गया ..

अब तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा स्वस्थ

एक दिन में रिकॉर्ड 3.८६ लाख से ज्यादा मरीज मिले, 3५०१ लोगों ने जान गंवाई; 2.70 लाख लोग ठीक भी हुएनई दिल्ली ठ्ठ 29 अप्रैल (स्वदेश समाचार)देश में कोरोना से हालात बेहद खराब हो गए हैं। हर दिन संक्रमितों और मौतों का नया आंकड़ा सामने आ रहा है। हालांकि राहतभरी बात यही है कि अब तक डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों ने कोरोना को मात देकर नई जिंदगी पाई है। पहली बार एक दिन में 3 लाख ८६ हजार ८५४ नए मरीजों की पुष्टि हुई। अब तक एक दिन के अंदर मिले नए मरीजों का ये आंकड़ा सबसे अधिक है। इससे पहले 27 अप्रैल को सबसे ज्यादा 3.62 ..

भारत को मिला 40 से अधिक देशों का साथ कोरोना से जंग: ऑक्सीजन व भेज रहे दवाइयां

नई दिल्ली ठ्ठ 29 अप्रैल (ए)भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से मचे हाहाकार के बीच पड़ोसी देशों समेत 40 से अधिक देशों ने सहयोग की पेशकश की है। गुरुवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए अमेरिका, रूस, यूरोप, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएई, खाड़ी देशों, पड़ोसी देशों सहित 40 देशों से सहयोग की पेशकश की गई है। सरकार मुख्य रूप से ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्र, कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, क्रायोजेनिक टैंकर सहित तरल ऑक्सीजन हासिल करने पर ध्यान ..

बंगाल में भाजपा बहुमत के करीब

एग्जिट पोल : 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव का अनुमान सामने आया हालांकि बंगाल के 5 पोल में से 4 में ममता को ही सत्ता मिलने का अनुमाननई दिल्ली ठ्ठ 29 अप्रैल (ए)पश्चिम बंगाल में मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। अधिकतर एग्जिट पोल का अनुमान है कि पश्चिम बंगाल में 10 सालों से सत्ता पर काबिज ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस एक बार सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी तो वहीं पिछले चुनाव में महज 3 विधायकों वाली भारतीय जनता पार्टी 100 के पार होगी। कुछ एग्जिट पोल में भाजपा के जीत का ..

भारत के लिए संंकट मोचक बनकर सामने आए अनेक देश

नई दिल्ली ठ्ठ 28 अप्रैल (वा)कोरोना की दूसरी लहर में भारत की मदद के लिए दुनिया के तमाम देशों ने आगे हाथ बढ़ाया है। इनमें अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, रूस और ब्रिटेन जैसे देशों के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, चीन, कनाडा, थायलैंड समेत कई देश आगे आए हैं। इन देशों से भारत को न सिर्फ ऑक्सीजन बल्कि वेंटिलेटर और मास्क जैसी चीजें आनी शुरू हो गई हैं। बुधवार को सिंगापुर ने भारत के लिए ऑक्सीजन से भरे दो विमान रवाना कर दिए हैं तो वहीं कनाडा ने भी ऐलान किया है कि वह भारत को 60 करोड़ की मदद देगा। वहीं, ब्रिटेन ने ..

3 घंटे में 80 लाख ने कराया वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली ठ्ठ 28 अप्रैल (ए)एक मई से होने वाले अगले फेज के टीकाकरण अभियान में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए बुधवार शाम चार बजे से रजिस्ट्रेशन की भी शुरुआत हो गई। बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए उत्सुक नजर आ रहे हैं। कोरोना वायरस की घातक होती दूसरी लहर के बीच एक घंटे के अंदर 35 लाख लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया। वहीं, पहले तीन घंटे में तकरीबन 80 लाख लोगों ने खुद को रजिस्टर्ड किया। इस फेज में 18-44 साल के बीच के लोगों को टीका लगेगा। शुरुआती कुछ ..

जीतू पटवारी ने दिया मुख्यमंत्री राहत कोष में एक साल का वेतन

भोपाल ठ्ठ मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी एवं पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने अपने एक साल का मूल वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखा और इस राशि से इंदौर के कोरोना पीडि़त निर्धन परिवारों को आवश्यकता के अनुसार रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। उन्होंने पत्र में लिखा कि प्रदेश के साथ इंदौर में भी संक्रमित मरीजों को अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन के साथ जीवन रक्षक इजेक्शन रेमडेसिविर पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रहा है। ..

संभागीय मुख्यालयों में लगेंगे बड़े ऑक्सीजन प्लांट

भोपाल ठ्ठ 28 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों में बड़े ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार में कमी आई है। प्रदेश और देश के अन्य क्षेत्रों के अनुभव ने सिखाया है कि जहां भी जनता कफ्र्यू का कड़ाई से पालन किया गया, वहा पर संक्रमण में कमी आई है। उन्होंने कहा कि जन-प्रतिनिधि आगामी 10 दिन तक पूरी कड़ाई से जनता कफ्र्यू को लागू करने के लिए आमजन का नेतृत्व करें। 18 वर्ष से अधिक उम्र के ..

कोरोना संक्रमण की कड़ी तोडऩा जरूरी

मुख्यमंत्री ने कोरोना नियंत्रण के संबंध में कोविड प्रभारी मंत्रियों, कमिश्नर, कलेक्टर्स, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं जिले में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से वर्चुअली चर्चा भोपाल ठ्ठ 28 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोडऩे से ही कोरोना पर विजय पाई जा सकती है। कोरोना एक्टिव केस के मामले में प्रदेश देश में 7 वें नंबर से बेहतर स्थिति में होकर 11 वें नंबर पर आ गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहां कोरोना नियंत्रण के संबंध ..

1 दिन में रिकॉर्ड 3.८0 लाख नए मामले, 2.७० लाख स्वस्थ भी हुए

कोरोना कहर : भारत चौथा देश जहां संक्रमण से 2 लाख से अधिक मौतेंनई दिल्ली ठ्ठ 28 अप्रैल (ए)देश में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण के ३.८० लाख से अधिक नए मामले सामने आए, लेकिन राहत की बात यह रही कि २.७० लाख से ज्यादा लोगों ने इस महामारी को मात दी, जबकि लगभग ३६४६ लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा दो लाख के पार पहुंच गया है। इस बीच देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 25,56,182 लोगों को टीकाकरण हुआ। इसके बाद अब तक देश में 14 करोड़ 78 लाख 27 हजार 367 लोगों ..

ऑक्सीजन आपातकाल

केंद्र सरकार खरीदेगी प्रधानमंत्री केयर्स फंड से 1लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और 500 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट नई दिल्ली ठ्ठ 28 अप्रैल (ए)देश में ऑक्सीजन को लेकर स्थिति अपातकाल जैसी निर्मित हो गई है, इसको लेकर केन्द्र की मोदी सरकार ने बड़ी पहल की है। केंद्र सरकार ने पीए केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और 500 प्रेशर स्विंग एडसोर्पशन (पीएस), ऑक्सीजन प्लांट खरीदने का फैसला किया है। पीएमओ के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पहले से ही 713 पीएसए प्लांट के ऑर्डर दिए हुए हैं। बुधवार को फिर 500 ..

विदेशों से बड़ी संख्या में मदद के उठे हाथ, सरकार ने बनाया उच्चस्तरीय समूह

नई दिल्ली द्य 27 अप्रैलभारत में कोविड महामारी के भीषणतम रूप लेने के मद्देनजऱ अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, आयरलैंड, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, रूस, सऊदी अरब आदि अनेक देशों से बड़ी मात्रा में मदद आनी शुरू हो गई है तथा सरकार ने उसे देश के विभिन्न भागों में पहुंचाने के लिए एक उच्च स्तरीय अंतरमंत्रालयीन समूह का गठन किया है।आयरलैंड ने इस सप्ताह 700 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने और जर्मनी ने तीन माह में सचल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, 120 वेंटीलेटर, आठ करोड़ से अधिक केएन 95 मास्क प्रदान करने तथा भारतीय चिकित्सकों के लिए टेस्टिंग ..

चुनाव आयोग के अब नए निर्देश : न जीत का जश्न मनेगा, न जुलूस निकलेगा

नई दिल्ली द्य 27 अप्रैलमद्रास हाईकोर्ट की फटकार के एक दिन बाद चुनाव आयोग (ईसी) चुनावी कार्यक्रमों में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर सख्त हो गया है। आयोग ने 2 मई को आने वाले पांच राज्यों के विधानसभा नतीजों पर एक आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि वोटों की काउंटिंग के दौरान या नतीजे आने के बाद किसी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा और न ही जश्न मनाया जाएगा। नतीजों के बाद कोई भी उम्मीदवार सिर्फ दो लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा सकता है। 2 मई को तमिलनाडु, केरल, पुड्डुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल के ..

केजरीवाल सरकार पूरी तरह से फेल

नई दिल्ली द्य 27 अप्रैल।राजधानी दिल्ली में कोरोना की बेकाबू रफ्तार के बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आआपा) सरकार का सिस्टम पूरी तरह फेल हो गया है और ऑक्सीजन सिलेंडरों तथा कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए रेमडेसिविर जैसी दवाओं की कालाबाजारी हो रही है। हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार से कहा कि वह ऑक्सीजन की कालाबाजारी के साथ-साथ रेमडेसिविर और अन्य चिकित्सा आपूर्ति की कमी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे। कोर्ट ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए कि मेडिकल ऑक्सीजन ..

कोरोना संकट चुनौतीपूर्ण, समन्वय और पारस्परिक सहयोग से किया जा सकता है सामना -शिवराज

भोपाल/सागर द्य 26 अप्रैल (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संकट का समय चुनौतीपूर्ण है। समन्वय और पारम्परिक सहयोग के साथ कार्य करते हुए चुनौती का सामना किया जा सकता है।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के निजी चिकित्सालयों के चिकित्सकों के साथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंस कर संक्रमण नियंत्रण, उपचार और वैकल्पिक व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि संक्रमण की गति में स्थिरता आई है। सबके सहयोग से शीघ्र ही स्थिति बेहतर होने की सम्भावना है। समन्वय और पारम्परिक सहयोग ..

कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से पालन किया जाए

भोपाल द्य 27 अप्रैल (वा) मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा और भोपाल गैस राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कोरोना की चेन तोडऩे और कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से पालन करने आग्रह किया है।श्री सारंग आज जूम एप के माध्यम से नरेला क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनियों और मोहल्ला समितियों के अध्यक्षों को संबोधित कर कोरोना की चेन तोडऩे के लिए कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से पालन करने और अपने-अपने घरों में रहने का आग्रह किया। पुलिस कंट्रोल रूम में कोरोना की चेन तोडऩे और कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से पालन करने कल बैठक ..

जाते-जाते भी सेवा का अद्भुत उदाहरण प्रस्तुत कर गए 'नारायण'

नागपुर द्य 27 अप्रैल (विप्र)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की समर्पण भावना का अत्युच्च बिन्दु सेवा की पराकाष्ठा है.., वरिष्ठ स्वयंसेवक नारायणराव दाभाड़करजी का आत्मार्पण..! इसका प्रेरणादायी व मार्मिक प्रमाण है...उन्होंने इस सुंदर भजन को समजीवन के साथ साकार करके दिखाया...'धन्य भाग सेवा का अवसर पाया.. चरण कमल की धूल बना मैं...मोक्ष द्वार तक आया...नागपुर यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गंगोत्री है। संघ का प्रारंभ ही नागपुर से हुआ है। ऐसे नागपुर में, वर्धा रोड पर सावित्री विहार अपार्टमेंट है। यह नारायणभाऊराव दाभाड़करजी ..

हम मूकदर्शक नहीं बने रह सकते

नई दिल्ली द्य 27 अप्रैलकोरोना वायरस के लगातार बढ़ते केसों पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार पर कड़ी टिप्पणी की है। शीर्ष अदालत ने कहा कि इस संकट के दौर में हम मूकदर्शक बने नहीं रह सकते। अदालत ने कहा कि सरकार को यह बताना होगा कि कोरोना संकट से निपटने के लिए उसका क्या प्लान है। जस्टिस एस.आर. भट ने कहा- मैं दो मुद्दे उठाना चाहता हूं, जो केंद्र सरकार के अंतर्गत हैं। पहली बात यह कि कैसे केंद्रीय संसाधनों का इस्तेमाल किया जाए। पैरामिलिट्री डॉक्टर्स, पैरामेडिक्स, आर्मी फैसिलिटीज और डॉक्टर्स का कैसे इस्तेमाल ..

देश में लगातार तीसरे दिन दो लाख से अधिक मरीजों ने दी कोरोना को मात

नई दिल्ली द्य 27 अप्रैल (वा) देश में कोरोना का कहर जारी है और पिछले 24 घंटों में लगातार छठे दिन ३.१९ लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं, हालांकि राहत की बात यह रही कि लगातार तीसरे दिन भी दो लाख से अधिक मरीजों ने इस महामारी को मात दी है। इस बीच देश में मंगलवार सुबह तक 14 करोड़ 52 लाख 71 हजार 186 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में ३,१९,४६० नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ 76 लाख ..

झाओ ने 'नोमैडलैंडÓ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर पुरस्कार जीता

ऑस्कर शुरू : 'अनदर राउंडÓ को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म अवार्डवाशिंगटन ठ्ठ 26 अप्रैल (वा)लॉस एंजिल्स के यूनियन स्टेशन में 93वां अकादमिक पुरस्कार का आयोजन शुरू हो गया है, जिसमें 'अनदर राउंडÓ को अंतरराष्ट्रीय फिल्म के लिए ऑस्कर से नवाजा गया। एबीसी प्रसारण के अनुसार ऑस्कर अवार्ड का आयोजन ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार 12 बजे रात शुरू हुआ। कोरोनो वायरस के सख्त प्रतिबंधों के कारण समारोह को सीमित दर्शकों के साथ आयोजित किया जा रहा है। इस शो की शुरुआत रेजिना किंग, 'वन नाइट इन मियामीÓ की ..

कहर अभी बाकी है! देश में 15 मई तक 50 लाख पहुंच सकते हैं संक्रमण के मामले

नई दिल्ली ठ्ठ 26 अप्रैल (ए)देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में रोजाना कई लोगों की मौत हो रही है। एक्टिव मामलों की संख्या में भी तेजी से बढ़ती जा रही है। कोहराम मचा रही इस लहर के बीच आईआईटी के वैज्ञानिकों ने डरा देने वाला दावा किया है। कहा गया है कि भारत में 15 मई तक तकरीबन 50 लाख तक कोरोना के एक्टिव केस पहुंच सकते हैं। आईआईटी के मैथमैटिकल मॉडल के अनुसार, 14-18 मई के बीच दूसरे लहर की पीक होगी, जिसमें एक्टिव केस 38-48 लाख तक जा सकते हैं। वहीं, 4-8 मई के बीच रोजाना संक्रमण का आंकड़ा 4.4 लाख ..

मप्र में 1 लाख से ज्यादा कोरोना वॉलेंटियर्स ने करवाया पंजीयन

प्रदेश में 5 अप्रैल से शुरु हुई 'मैं कोरोना वॉलेंटियरÓ योजनाभोपाल ठ्ठ 26 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में अब तक एक लाख पांच हजार से अधिक वॉलेंटियर्स ने राज्य सरकार के सहयोगी बनकर कोरोना संक्रमण से लडऩे के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने 5 अप्रैल को 'मैं कोरोना वॉलेंटियरÓ योजना को शुरू कर समाजसेवी संस्थाओं से आव्हान किया था कि कोरोना संक्रमण को रोकने और समाज में जनजागरुकता लाने के लिए सहभागी बनें। इसके बाद प्रदेश के सभी जिलों से एक लाख पांच हजार से अधिक लोग कोरोना ..

कोरोना की दूसरी लहर के लिए 'अकेलेÓ चुनाव आयोग जिम्मेदार

चेन्नई ठ्ठ 26 अप्रैल (वा)मद्रास उच्च न्यायालय ने राजनीतिक रैलियों को प्रतिबंधित नहीं करने के लिए चुनाव आयोग को आड़ेहाथों लेते हुए देश में कोरोना महामारी के दूसरे दौर के लिए अकेले आयोग को जिम्मेदार ठहराया है। न्यायालय ने सोमवार को यह भी चेतावनी दी कि यदि चुनाव आयोग कोरोना दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित नहीं कराता है तो न्यायालय दो मई को होने वाली मतगणना को रोकने के लिए मजबूर होगा।परिवहन मंत्री एमआर विजयभास्कर ने इस संबंध में याचिका दायर करके चुनाव आयोग से सुरक्षा उपायों का कड़ाई से पालन ..

ऑक्सीजन कोई न रोक पाए रेमडेसिविर की कालाबाजारी रोकें

जबलपुर ठ्ठ 26 अप्रैल (ब्यूरो)प्रदेश में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत के बीच मप्र हाईकोर्ट ने केंद्र को कड़ी फटकार लगाई है। चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक और जस्टिस अतुल श्रीधरन की डबल बेंच ने तीन याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि केंद्र यह सुनिश्चित करे कि आगे से कोई भी किसी राज्य का ऑक्सीजन न रोक पाए। हाईकोर्ट ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई के भी आदेश दिए। 28 अप्रैल को अगली सुनवाई में कोर्ट ने केंद्र व प्रदेश सरकार से 19 बिंदुओं में अब तक हुए पालन ..

योग संक्रमण की रोकथाम में महत्वपूर्ण - शिवराज

भोपाल ठ्ठ 26 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि योग संक्रमण नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। होम आइसोलेशन में संक्रमितों के लिए योग से निरोग अभियान रामबाण उपचार साबित हो सकता है। जरूरत है कि इसका व्यापक स्तर पर प्रभावी प्रसार हो। प्रत्येक होम आइसोलेट रोगी से प्रशिक्षक दूरभाष पर संपर्क करें। योग की जानकारी देकर, रोगियों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करें और उनका मनोबल बढ़ाएं। श्री चौहान ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 'योग से निरोगÓ अभियान की समीक्षा ..

देश में लगातार पांचवें दिन 3 लाख से अधिक संक्रमित, सवा 2 लाख स्वस्थ

कोरोना का कहर : सभी राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों में सक्रिय मामले बढ़ेनई दिल्ली ठ्ठ 26 अप्रैल (ए)देश में कोरोना तांडव के बीच लगातार पांचवें दिन तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में रिकार्ड ३.५२ लाख नए मामले सामने आए हैं, हालांकि राहत की बात यह भी रही कि लगातार तीसरे दिन भी रिकार्ड दो लाख से अधिक मरीजों ने इस महामारी को मात दी है।इस बीच देश में सोमवार सुबह तक 14 करोड़ 19 लाख 11 हजार 223 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। उधर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह को छोड़ पिछले 24 घंटों में ..

समय आ गया, हम घर के अंदर भी मास्क पहनें

नीति आयोग में हेल्थ मिनिस्ट्री के मेम्बर डॉक्टर वीके पॉल ने कहा- नई दिल्ली ठ्ठ 26 अप्रैल (ए)बढ़ते कोरोना संक्रमण पर सरकारें भी बेबस नजर आ रही हैं। सोमवार को नीति आयोग ने कहा- अब वक्त आ गया है, जब हमें घर के अंदर परिवार के साथ रहते हुए भी मास्क पहनना चाहिए, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मेहमानों को घर पर न बुलाएं। नीति आयोग में हेल्थ मिनिस्ट्री के मेम्बर डॉक्टर वीके पॉल ने कहा- डर या भय न फैलाएं, इससे हालात सुधरने की बजाए और बिगड़ सकते हैं। अच्छी बात यह है कि अब लोग घर में भी मास्क लगाने लगे हैं। ..

सेना के रिटायर्ड डॉक्टर्स संभालेंगे अब मोर्चा

नई दिल्ली ठ्ठ 26 अप्रैल (ए)देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तीनों सेनाओं के प्रमुख (सीडीएस) जनरल विपिन रावत के साथ सशस्त्र सेनाओं द्वारा स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों और अन्य योजनाओं की समीक्षा की। जनरल रावत ने प्रधानमंत्री को बताया कि सशस्त्र सेनाओं से पिछले दो वर्षों में सेवानिवृत्त होने वाले सभी चिकित्साकर्मियों को उनके नजदीक के कोविड केन्द्रों में काम करने के लिए बुलाया जा रहा है। इससे पहले सेवानिवृत्त हुए चिकित्साकर्मियों से भी मेडिकल ..

सामूहिक प्रयासों से कोरोना के दूसरे तूफान को भी परास्त करेंगे

मन की बात : कोरोना से मुकाबले में वैज्ञानिकों-विश्लेषकों की राय पर ध्यान देना है नई दिल्ली ठ्ठ 25 अप्रैल (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि कोरोना के दूसरे तूफान ने देश के हौसले एवं आत्मविश्वास को झकझोर दिया है, लेकिन डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों की राय पर चलते हुए सरकार एवं समाज के धैर्य और अनुशासनपूर्वक सामूहिक प्रयासों से इसे भी परास्त करेंगे। श्री मोदी ने आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले उनके मासिक कार्यक्रम 'मन की बातÓ के आज के अंक को केवल पर कोरोना पर केन्द्रित रखा और कहा कि आज की सबसे ..

चेन्नई ने बेंगलुरु को दी करारी शिकस्त

जडेजा ने आखिरी ओवर में ठोंके 37 रनमुंबई ठ्ठ 25 अप्रैल (ए)आलराउंडर रवींद्र जडेजा (नाबाद 62 , 13 रन पर तीन विकेट और एक रन आउट ) के कमाल के हरफनमौला खेल की बदौलत बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल मुकाबले में रविवार को 69 रन से हरा दिया और अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया। चेन्नई ने 20 ओवर में चार विकेट पर 191 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और बेंगलुरु को 20 ओवर में नौ विकेट पर 122 रन पर रोककर बेंगलुरु को पांच मैचों में पहली हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया। जडेजा ..

नहीं रहे जस्टिस मोहन शांतनगौदर

नई दिल्ली ठ्ठ सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश मोहन शांतनगौदर का शनिवार देर रात निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। न्यायमूर्ति शांतनगौदर ने गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में रविवार देर रात अंतिम सांस ली। वह काफी समय से कैंसर से पीडि़त थे। उनके निधन की खबर कल दोपहर बाद आई थी, लेकिन शाम तक न्यायालय के सूत्रों की ओर से इस खबर को अफवाह करार दिया गया था। देर रात न्यायमूर्ति शांतनगौदर की जीवन गति रुकने की एक बार फिर खबर आई, जिसकी पुष्टि रजिस्ट्रार कार्यालय के सूत्रों द्वारा की गई है। न्यायमूर्ति शांतनगौदर को फेफड़े ..

भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर 300 बिस्तर का कोविड सेंटर शुरू

भोपाल ठ्ठ 25 अप्रैल (ब्यूरो)चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने आज भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर 20 आइसोलेशन कोच में बनाए गए लगभग 300 बिस्तर वाले कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। रेल मंडल द्वारा तैयार किए कोविड केयर सेंटर को आज से शुरू किया गया है। तैयार किए गए आइसोलेशन कोच में एसिम्टोमैटिक कोविड मरीज़ों को रखा जाएगा। ऐसे मरीज जिनके घरों में बुजुर्ग, गर्भवती महिला, बच्चे होने पर परेशानी हो रही है। साथ ही ऐसे पॉजिटिव मरीज जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, लेकिन उनके घरों में ..

ऑक्सीजन-रेमडेसिविर की कालाबाजारी रोकने के लिए बनेगी टास्क फोर्स

गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस मुख्यालय में की समीक्षाभोपाल ठ्ठ 25 अप्रैल (ब्यूरो)गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रबंधों को पुख्ता करने और इंतजामों की समीक्षा की। उन्होंने ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी को रोकने के लिए टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी एवं अन्य आला अधिकारी मौजूद रहे।डॉ. मिश्रा ने पुलिस मुख्यालय में कोरोना आपदा में ड्यूटी कर रहे जवानों की ..

7 शहरों में बढ़ाया जनता कफ्र्यू

खरगोन, रतलाम, भोपाल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर व गुना में 3 मई तक पाबंदीभोपाल ठ्ठ 25 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना का कोहर जारी है। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए शहरों में तालाबंदी का बढऩा जारी है। रविवार को प्रदेश के 7 शहरों खरगोन, रतलाम, भोपाल छिंदवाड़ा, सागर, गुना एवं जबलपुर में 3 मई की सुबह 6 बजे तक तालाबंदी (जनता कफ्र्यू) को बढ़ाया गया है। यहां शनिवार-रविवार को पहले से तालाबंदी होने के कारण 3 मई की सुबह 6 बजे तक ही तालाबंदी रहेगी। इस दौरान इन शहरों सभी पाबंदियां पहले की तरह रहेंगी। ..

पीएम केयर्स कोष से अस्पतालों में लगेंगे 551 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान नई दिल्ली ठ्ठ 25 अप्रैल (ए)कोरोना वायरस संकट के बीच देश में ऑक्सीजन को लेकर जारी हाहाकार के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि पीएम केयर्स फंड के जरिए देशभर के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन बनाने वाले 551 पीएसए (प्रेशर स्विंग एडसॉप्र्शन) संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। पीएमओ कार्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और इसके मद्देनजर अस्पतालों में तेज होती ऑक्सीजन की मांग के मद्देनजर प्रधानमंत्री नागरिक ..