मुखपृष्ठ

उत्तराधिकारी की तलाश

प्रेरणादीपम हर्षि जरत्कारू के गुरुकुल में छात्र विद्रुध ने प्रवेश पाया। ऋषि को विद्यार्थी प्रतिभावान लगा, अस्तु उसे समझाया कि पौरुष की परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ही कोई वरिष्ठ बन सकता है। तुम पराक्रम के साथ-साथ पुस्तकें पढ़ते रहो। विद्रुध महर्षि के परामर्श से सहमत हो गया। उसे सौ गायें सौंपी गई और प्रभुदारण्य में उन्हें चराते हुए हजार हो जाने पर वापस लौटने को कहा। पाठ्य पुस्तकें भी उसकी पीठ से बांध दीं। विद्रुध को बारह वर्ष लगे और गायें हजार हो गई। दूध पीकर उनके सभी बच्चे हष्ट-पुष्ट थे। इसी बीच ..

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की कथा के दुर्लभ प्रसंग

धर्मधारा(गतांक से आगे)न रेश्वर! तुम्हारे हँसने का क्या कारण है? यह मैं जानना चाहती हूँ। तब राजा ने कहा देवि! यदि मैं हँसने का कारण तुम्हें बता दूँगा तो उसी क्षण मेरी मृत्यु हो जाएगी। इस बात को सुनने के बाद तुम्हारी माता ने राजा से कहा कि तुम जीओ या मरो मुझे तो हँसने का कारण बताना ही होगा, ताकि भविष्य में तुम मेरी हँसी मजाक नहीं कर सकोगे।इतना सुनकर राजा उस वर देने वाले साधु के पास गए तथा पत्नी की सारी बात बताई। तब उस वर देने वाले साधु ने राजा से कहा कि महाराज! रानी मरे या घर (महल) से निकल जाए तुम ..

चीन की कुटिल चाल पर भारत की दृष्टि जरूरी

ब्रह्मदीप अलूनेअं तरराष्ट्रीय राजनीति में कूटनीति को शांति का साधन माना जाता है। कूटनीति ही तर्क, समझौते, वार्ता और लेनदेन की भावना के आधार पर संघर्षों को रोकती है। चीन की कूटनीति बेहद महत्वाकांक्षी होकर भी यथार्थवादी है। अफगानिस्तान में खूनी जंग को रोकने के लिए तालिबान से बातचीत के चीन के प्रयास उसकी यथार्थवादी विदेश नीति को प्रतिबिंबित करते हैं। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी की कवायद के बीच चीन ने बेहद रणनीतिक तरीके से इस मध्य एशियाई देश में शांति के सबसे बड़े अवरोधक तालिबान को बातचीत की ..

अयोध्या : परिपक्व देशवासी का प्रमाण...

अयोध्या के सर्वसम्मति से आए फैसले ने भारत को एक संदर्भ में नई पहचान दिलाई... वह यही है कि भारत अब हर तरह के विषयों, मुद्दों, समस्याओं एवं तात्कालिक ज्वलंत विषयों पर अपनी त्वरित व एक सर्वसम्मत राय बनाने में सक्षम हो चुका है... फिर उसे सौहार्द, सद्भाव एवं देश की एकता-अखंडता के मुद्दे पर अगर विचार करना हो, निर्णय करना हो, आगे बढऩा हो, वह इस मामले में देर नहीं लगाता... 9 नवंबर को 11 बजे तक फैसला आ चुका था और देशभर में 10 दिसंबर दोपहर तक शांति, सद्भाव और रोजमर्राई जीवन में रविवार को जो लोगों की छुट्टी ..

गुटेरेस ने किया करतारपुर गलियारा खोलने का स्वागत- कहा- भारत से 5000 श्रद्धालु प्रतिदिन तीर्थ यात्रा कर सकेंगे

संयुक्त राष्ट्र ठ्ठ 10 नवम्बर (वा) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने करतारपुर गलियारा खोले जाने का स्वागत करते हुए कहा कि इससे अंतरधार्मिक सौहार्द और आपसी समझ का मार्ग प्रशस्त होगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब के ऐतहासिक विश्राम हॉल का उद्घाटन किया था। गुरुद्वारा दरबार साहिब पाकिस्तान में रावी नदी पर स्थित है और पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक तीर्थ स्थल से लगभग चार किलोमीटर दूर है। एंटोनियो गुटेरेस ने ट्वीट कर कहा- हम करतारपुर ..

पटवारी को मिला फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ मंत्री अवार्ड

भोपाल द्य 10 नवम्बर (वा)मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा तथा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी को नई दिल्ली में फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ मंत्री अवार्ड से सम्मानित किया गया। आधिकारिक जानकारी के अनुसार केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ. महेन्द्रनाथ पांडेय ने शनिवार को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ मंत्री अवार्ड से श्री पटवारी को अलंकृत किया। इस मौके पर विभिन्न राज्यों के जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे। श्री पटवारी को युवाओं में लोकप्रिय होने ..

दुबई में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट, 60 से ज्यादा बड़े निवेशक होंगे शामिल

भोपाल द्य स्वदेश समाचारामैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश और मुख्यमंत्री कमल नाथ के दुबई दौरे से मध्यप्रदेश सरकार काफी उत्साहित है। इसी उत्साह में सरकार अगले साल मार्च में दुबई में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के आयोजन पर विचार कर रही है। सरकार को उम्मीद है कि इस आयोजन में खाड़ी देशों के 60 से ज्यादा बड़े निवेशक शामिल होंगे। कमल नाथ सरकार का मानना है कि खाड़ी देशों के बिजनसमैन अभी तक तेल कारोबार पर ही निर्भर कर रहे थे। इस कारण कारोबारी अपना देश छोड़ बाहर कारोबार के लिए नहीं निकले, लेकिन अब दौर बदल रहा है। आधुनिक टेक्नोलॉजी ..

अयोध्या में पत्थर तराशने का आगे का कार्य धर्माचार्यों के निर्णय के बाद लेंगे - विहिप

अयोध्या द्य विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए पत्थर तराशने का आगे का कार्य संत-धर्माचार्यों के निर्णय के बाद लिया जाएगा।विश्व हिन्दू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने आज यहां विश्व हिन्दू परिषद मुख्यालय कारसेवकपुरम् में कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए प्रस्तावित मॉडल के अनुसार प्रथम तल की निर्माण सामग्री लगभग तैयार कर ली गई है, जबकि दूसरे तल के लिए मंदिर निर्माण पत्थरों को तराशने का कार्य अब संत-धर्माचार्य के निर्णय के बाद ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने ..

अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

अयोध्या द्य उच्चतम न्यायालय द्वारा राम मंदिर के पक्ष में दिए गए निर्णय के बाद रविवार को अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम हैं। पुलिस प्रवक्ता ने यहां बताया कि अयोध्या की सीमा सील है और बैरियर लगे हैं। अयोध्या में प्रवेश के लिए काफी सघन चैकिंग के बाद प्रहचान पत्र देखकर ही उन्हें शहर में प्रवेश दिया जा रहा है। शनिवार को न्यायालय का फैसला आने के बाद आज दूसरे दिन सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी है, लेकिन सब कुछ सामान्य है। राम की नगरी की लगभग सभी दुकानें खुली हैं। लोग प्रतिदिन की भांति रोजमर्रा ..

बंगाल में 'बुलबुलÓ की तबाही से 7 मृत

कोलकाता द्य 10 नवम्बर (वा)भीषण चक्रवाती तूफान 'बुलबुलÓ के भारत-बांग्लादेश तट पर पहुंचने के बाद पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और सुंदरवन के पास बकहाली, नामखाना, काकद्वीप और सागरद्वीप में चारों ओर तबाही का मंजर है तथा 7 लोगों की मौत भी हो गई है। स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात कर चक्रवाती तूफान 'बुलबुलÓ से निपटने के लिए राज्य को केंद्र की तरफ से सभी तरह की संभावित सहायता देने का आश्वासन दिया भीषण चक्रवाती तूफान 'बुलबुलÓ ..

8000 वर्ष बाद भी भगवान राम के अस्तित्व पर प्रश्न उठाना चिंतनीय - डॉ. भागवत

नागपुर द्य 10 नवम्बर (वा)8000 वर्ष बाद भी भगवान राम के अस्तित्व पर प्रश्न उठाना चिंतनीय है। प्रश्न उठाने वालों पर विचारमंथन होना चाहिए। समाज में राम जैसे आचरण वाले लोग नहीं दिखते हैं, इसलिए ऐसे प्रश्न उठाए जाने लगते हैं। उक्त बातें रविवार को महर्षि व्यास सभागृह रेशिमबाग में दत्तोपंत ठेंगड़ी जन्मशताब्दी समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कही। डॉ.भागवत ने कहा कि श्री ठेंगड़ी के विचार जनता तक पहुंचाने के लिए उनके जैसे आचरण की आवश्यकता है। सामाजिक जीवन में अनेक क्षेत्र में ..

अयोध्या फैसले के सम्मान का धर्मगुरुओं ने लिया संकल्प

नई दिल्ली द्य 10 नवम्बर (वा)समाज के विभिन्न धर्मों के गुरुओं और बुद्धिजीवियों ने आज राष्ट्रहित को सर्वोपरि बताते हुए अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर विवाद पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान करने का संकल्प लिया। इस मामले में उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के एक दिन बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निवास पर देश के प्रमुख धर्मगुरुओं और बुद्धिजीवियों की एक बैठक हुई। बैठक का उद्देश्य धर्मगुरुओं के साथ संवाद और संपर्क के माध्यम से सभी समुदायों के बीच भाईचारे की भावना को मजबूत बनाना था। सूत्रों ..

उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या में संत-धर्माचार्यों में खुशी की लहर

अयोध्या द्य श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के पक्ष में देश की सर्वोच्च अदालत द्वारा दिए गए निर्णय से अयोध्या में आम लोगों के साथ-साथ संत-धर्माचार्यों में खुशी की लहर है और एक-दूसरे को सद्भावना बनाये रखने की अपील कर रहे हैं। लालद्वारा पंजाबी आश्रम, स्वर्ग द्वार के महंत केशवदास महाराज ने कहा कि राम हम सबके प्राणधार हैं। वह कण-कण में विराजमान हैं। देश के हर एक व्यक्ति की इच्छा थी कि रामलला एक भव्य भवन में विराजमान हों, सो अब पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने अपना निर्णय ..

बंधनों से मुक्त जन्मभूमि...

त्वरित टिप्पणीशक्तिसिंह परमारभारतीय विचारभाव की सबसे बड़ी विशेषता और सामथ्र्य यही तो है कि वह कभी भी हताश-निराश होकर लक्ष्य प्राप्ति किए बिना हथियार नहीं डालता...समय, परिस्थितियां और बदलते कालखंड भले ही उन प्रयासों की गति को कभी तीव्र तो कभी मध्यम कर दें...लेकिन लक्ष्य संधान तक न रुकना ही भारतवर्ष का शाश्वत चित्त, चरित्र और चातुर्य रहा है...अयोध्या नगरी भारत के करोड़ों लोगों की आस्था-अस्मिता एवं अटूट विश्वास का केंद्र थी, है और रहेगी...क्योंकि करीब 500 साल पूर्व यानी 1528 में इस ऐतिहासिक, धार्मिक, ..

बुराई से दूर, भलाई में आगे की सीख दी नानकजी ने...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारका र्तिक पूर्णिमा अर्थात 12 नवम्बर मंगलवार को देश में ही नहीं, विश्व के अनेक कोनों में सिखों के प्रथम गुरु नानक देवजी का 550वां प्रकाश पर्व (जयंती वर्ष) मनाया जाएगा... इसके लिए सालभर से हर जगह जोरदार तैयारियां चल रही हैं... पहली बार पाकिस्तान में भी गुरु नानक देवजी के जन्म स्थान यानी प्राकट्य स्थल करतारपुर साहिब में भी बड़ा आयोजन होने जा रहा है... इसके लिए बकायदा हिन्दुस्तान के साथ ही अन्य स्थानों से सिख श्रद्धालुओं का जाना प्रारंभ हो गया है... प्रकाश पर्व के इस आलोक में ..

पाक को अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला रास नहीं

इस्लामाबाद द्य पाकिस्तान को अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय का फैसला रास नहीं आया तथा निर्णय आने के तुरंत बाद करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के दिन ही यह फैसला सुनाए जाने को लेकर उसने आपत्ति जाहिर करने में देर नहीं लगाई। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सदियों पुराने अयोध्या मसले को लेकर आए फैसले के समय को लेकर सवाल खड़े किए। उन्होंने जियो न्यूज से बातचीत में कहा, उच्चतम न्यायालय के फैसले से पहले से ही पीडि़त मुसलमान समुदाय पर दबाव और अधिक बढ़ेगा। श्री कुरैशी ने कहा कि फैसले के विस्तार से अध्ययन के बाद पाकिस्तान ..

अयोध्या मामले में फैसला सर्वसम्मति से आया और इसका सम्मान करते हैं - कमल नाथ

भोपाल द्य 9 नवम्बर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज कहा कि अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय का फैसला सर्वसम्मति से आया है और इसका वे भी सम्मान करते हैं। श्री कमल नाथ ने यहां संवाददाताओं से चर्चा में कहा कि फैसले के मद्देनजर किसी भी प्रकार के उत्साह, जश्न और विरोध का किसी को भी हिस्सा नहीं बनना चाहिए। यह प्रदेश हम सभी का है और हम सभी को आपसी भाईचारा, अमन चैन और सद्भाव बनाए रखना है। यह जिम्मेदारी सिर्फ राज्य सरकार की नहीं, बल्कि हम सभी की है। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था के मुद्दे पर ..

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर) द्य 9 नवंबर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश वर्ष के अवसर पर भारतीय श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए करतारपुर गलियारा खोलने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी का अभिनंदन किया। श्री मोदी ने यहां पाकिस्तान की सीमा पर एकीकृत जांच परिसर का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा, मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी का भारत की भावनाओं का आदर करने के लिए अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि गुरु नानकदेव ..

'देवताओं के वकीलÓ पराशरण ने जीती बड़ी लड़ाई

नई दिल्ली द्य उम्र को धता बताते हुए अयोध्या मामले में रामलला विराजमान की ओर से पैरवी करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता के. पराशरण ने शनिवार उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद राहत की सांस ली। उन्होंने हाल ही में कहा था कि उनकी आखिरी ख्वाहिश है कि उनके जीते जी रामलला कानूनी तौर पर विराजमान हो जाएं। उम्र के नौ दशक पार करने के बावजूद पूरी ऊर्जा से अयोध्या मामले में अकाट्य दलीलें रखने वाले श्री पराशरण को भारतीय वकालत का भीष्म पितामह यूं ही नहीं कहा जाता। उच्चतम न्यायालय ने अगस्त में जब अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई ..

अहम फैसले के ये हैं पंच परमेश्वर

नई दिल्ली द्य 9 नवम्बर (वा) देश के शीर्ष न्यायालय के प्रमुख पंच रंजन गोगोई की अगुवाई में शनिवार को पंच परमेश्वर ने 206 साल पुराने अयोध्या-बाबरी ढांचा विवाद का फैसला सुनाया। फैसले से जुड़े पंच परमेश्वर की संवैधानिक पीठ के न्यायाधीशों का परिचय इस प्रकार है।ठ्ठ असम के डिब्रूगढ़ में 18 नवम्बर 1954 को जन्मे मुख्य न्यायाधीश गोगोई ने तीन अक्टूबर 2018 को देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाला। वह 2012 से ही उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश हैं। न्यायाधीश गोगोई उच्चतम न्यायालय में आने से पहले गुवाहाटी ..

सौहार्द की मिसाल, देश ने स्वीकारा फैसला

नई दिल्ली द्य 9 नवम्बर (वा) घड़ी में जैसे ही सुबह के 10.30 बजे मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने सबसे बड़े फैसले पर संविधान पीठ का आदेश पढऩा शुरू कर दिया। सालों से चले आ रहे इस कानूनी विवाद पर फैसला सुनाने के लिए जस्टिस गोगोई ने आधे घंटे का समय मांगा और पूरा निर्णय 42 मिनट में पढ़ डाला। मुख्य न्यायाधीश ने कहा- हम सर्वसम्मति से फैसला सुना रहे हैं। उधर फैसले के बाद दोपहर से लेकर देर शाम तक देशभर में शांतिपूर्ण एवं सौहार्द व सद्भाव का माहौल बना रहा। सभी पक्षों ने एक स्वर में न्यायालय के फैसले को स्वीकार्य ..

निर्णय को जय-पराजय की दृष्टि से नहीं देखें

नई दिल्ली द्य 9 नवम्बर (वा) श्रीराम जन्मभूमि के संबंध में मा. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस देश की जनभावना, आस्था एवं श्रद्धा को न्याय देने वाले निर्णय का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ स्वागत करता है। दशकों तक चली लंबी न्यायिक प्रक्रिया के बाद यह विधिसम्मत अंतिम निर्णय हुआ है। इस लंबी प्रक्रिया में श्रीराम जन्मभूमि से संबंधित सभी पहलुओं का बारीकी से विचार हुआ है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागव ने कहा कि सभी पक्षों द्वारा अपने-अपने दृष्टिकोण से रखे हुए तर्कों का मूल्यांकन हुआ। धैर्यपूर्वक ..

फैसले के बाद नागरिकों पर राष्ट्र निर्माण का दायित्व बढ़ा

नई दिल्ली द्य 9 नवम्बर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम जन्मभूमि को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले को इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय करार दिया है और कहा है कि इस फैसले के बाद देश के नागरिकों पर नए भारत के निर्माण के लिए जुटने की जिम्मेदारी बढ़ गई है।श्री मोदी ने यहां राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए कहा कि आज उच्चतम न्यायालय ने एक ऐसे महत्वपूर्ण मामले पर फैसला सुनाया है, जिसके पीछे सैकड़ों वर्षों का एक इतिहास है। पूरे देश की ये इच्छा थी कि इस मामले की अदालत में हर रोज सुनवाई हो, जो हुई, ..

विद्या की पूंजी

प्रेरणादीपवि श्वविख्यात संगीतकार बिथोवन के प्रशिक्षक गुरु ने एक बार उनके एक मित्र को जो कि एक राजकुमार था, कहा-'यों तो विश्व में हजारों राजकुमार होंगे, किंतु उन राजकुमारों की भीड़ के बीच में बिथोवन ने अपनी स्वयं की कला-साधना के कारण ख्याति प्राप्त की है।Ó शिष्य के अंतरंग मित्र को कहे गए ये शब्द बिथोवन की प्रशस्ति नहीं, वरन् संकल्प, साधना तथा श्रम की गरिमा बताते हैं। बिथोवन को अपने जीवन में किसी का सहारा नहीं मिला। शराबी पिता द्वारा प्रताडि़त किया गया। प्रकृति ने उसे अंधा-बहरा बना दिया, पर वाह ..

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की कथा के दुर्लभ प्रसंग

धर्मधारा(गतांक से आगे)आभिजात्यं हि ते मन्ये यथा मातुस्तथैव च।न हि निम्बात् स्रवेत क्षौद्रं लोके निगदितं वच:।।वा.रा. अयोध्याकाण्ड सर्ग 35-17श्रीराम के वनगमन के समय मंत्री सुमन्त्रजी कैकेयी से कहते हैं कि हे कैकेयी! मैं समझता हूँ कि तुम्हारी माता का अपने कुल (वंश) के अनुरूप जैसा स्वभाव था, वैसा ही तुम्हारा भी है। लोक में जानने वाली यह कहावत सत्य ही है कि नीम से मधु (शहद) नहीं टपकता है। सुमन्त्रजी दशरथजी के मात्र मंत्री ही नहीं वरन् दशरथजी के मित्र सखा-सारथी एवं परिवार के सदस्य थे, जिन्हें राजा के महल ..

मजदूरों के सशक्त नेतृत्वकर्ता दत्तोपंत ठेंगड़ी

प्रवीण गुगनानीक भी हुआ करता था कि मजदूर संगठन की बात घोर पूंजीपति विरोध से ही प्रारंभ हुआ करती थी। रोजगार देने वाले व रोजगार प्राप्त करने वाले मे सौहार्द, समन्वय व संतोष की न तो कामना की जाये और न ही आशा की जाये, यही कार्ल माक्र्स के मजदूरों को दिये गए संदेश का अर्थ था। कम्युनिस्टों के नारे थे ''चाहे जो मजबूरी हो, माँग हमारी पूरी हो, दुनिया के मजदूरो एक हो; कमाने वाला खायेगाÓÓ। यहीं से पश्चिमी दृष्टि के मजदूर संगठनों व भारतीय दृष्टि के मजदूर संगठनों मे विभेद की लाइन प्रारंभ होती है। मालिक, ..

हजारों करोड़ का बैंक घोटाला...

देश की अर्थव्यवस्था को अगर रसातल में पहुंचाने के लिए बैंकों को भी जिम्मेदार माना जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होना चाहिए..,क्योंकि जिस तरह से बैंकों के जरिए घोटाले और गड़बडिय़ों, अपारदर्शी तरीके से राशि आवंटन और बिना जांचें परखे या कहे कि नियम सम्मत कागजी खानापूर्ति किए ही करोड़ों-अरबों के ऋण मंजूर करने और बाद में उसे मनमाफिक तरीके से दिवालिया घोषित करने के रास्ते सुलझाने का खेल इन दो दशकों में बैंकों में बहुत ही भयावह तरीके से खेला गया है...जिसका हमें समय-समय पर सामना भी करना पड़ा है...पीएनबी घोटाले में ..

मलान के ऐतिहासिक शतक से इंग्लैंड ने की बराबरी

नेपियर ठ्ठ 08 नवंबर (वार्ता) डेविड मलान (नाबाद 103) और कप्तान इयोन मोर्गन(91) की जबरदस्त पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने अपने ट्वंटी 20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाने के साथ मेज़बान न्यूजीलैंड को चौथे मैच में 76 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज़ में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली है।इंग्लिश बल्लेबाज़ मलान ने 48 गेंदों में शतक बनाकर अपनी टीम के लिये ट्वंटी 20 का सबसे तेज़ शतक बनाने की भी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। उन्होंने 51 गेंदों में नौ चौके और छह छक्के लगाकर 103 रन बनाये और नाबाद लौटे। उनके साथ मोर्गन ..

सात्विकसैराज-चिराग तीसरी सीड जोड़ी को हरा सेमीफाइनल में

फुझू ठ्ठ 8 नवंबर (वा)भारत की स्टार जोड़ी सात्विकसैराज रैंकीरेड्डी तथा चिराग शेट्टी ने अपने विजयी अभियान को बरकरार रखते हुये शुक्रवार को यहां चल रहे चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर करते हुये पुरूष युगल सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।भारत की गैर वरीय जोड़ी ने चीन की तीसरी वरीय ली जुन हुई और लियू यू चेन की जोड़ी को क्वार्टरफाइनल में 43 मिनट में लगातार गेमों में 21-19, 21-15 से अपना शिकार बनाकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।चाइना ओपन में अब अकेले भारतीय चुनौती को संभाल रहे सात्विकसैराज-चिराग ..

भारत-पाक में जुबानी जंग जारी

इस्लामाबाद द्य सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर भारत और पाकिस्तान के बीच नवनिर्मित करतारपुर गलियारे के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर भी दोनों देशों के बीच जुबानी जंग जारी रही। पाकिस्तान ने इस मौके पर करतारपुर गलियारे का दौरा करने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से दिए गए 'रियायतोंÓ को ठुकराने के नरेंद्र मोदी सरकार के निर्णय पर खेद जताया है। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा- एक विशेष प्रोत्साहन के रूप में, पाक ने ..

मप्र विस का शीतकालीन सत्र 17 दिसम्बर से

भोपाल द्य 8 नवम्बर (वा) मध्यप्रदेश की पंद्रहवीं विधानसभा का सात दिवसीय शीतकालीन सत्र 17 दिसम्बर से प्रारंभ होकर 23 दिसम्बर तक चलेगा, जिसके लिए विधानसभा सचिवालय द्वारा आज यहां अधिसूचना जारी कर दी गई। विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह के अनुसार सात दिवसीय शीतकालीन सत्र 17 से 23 दिसम्बर तक चलेगा, जिसमें सदन की कुल पांच बैठकें होंगी, जिसमें शासकीय विधि विषयक एवं वित्तीय कार्य संपादित किए जाएंगे। इस सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय में अशासकीय विधेयकों की सूचनाएं 20 नवम्बर तक तथा अशासकीय संकल्पों की ..

मां नर्मदा को स्वच्छ रखने कृत- संकल्पित है सरकार-शर्मा

भोपाल द्य 8 नवम्बर (वा) जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार नर्मदा नदी को स्वच्छ एवं प्रदूषणमुक्त रखने के लिए कृत-संकल्पित है। श्री शर्मा ने कहा कि मां नर्मदा के दर्शन मात्र से ही पुण्य-लाभ प्राप्त होता है। नर्मदा प्रदेश की जीवन-रेखा है। उन्होंने कहा कि हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि नर्मदा की स्वच्छता बनाये रखने के लिए काम करें। श्री शर्मा प्रभार के जिले होशंगाबाद में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। श्री शर्मा ने कहा कि शीघ्र ही होशंगाबाद में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की पहल ..

प्रहलाद लोधी बोले - सदस्यता समाप्त करना मेरी राजनीतिक हत्या का प्रयास

भोपाल द्य स्वदेश समाचारस्पेशल कोर्ट ने जब मुझे सजा सुनाई थी, तो अपील के लिए 12 दिसम्बर तक का समय दिया था और मुझे जमानत भी दे दी थी। इसके बाद विधानसभा अध्यक्षजी को थोड़ा इंतजार करना था, सदस्यता समाप्त करने से पहले मुझे नोटिस देना था, ऐसा नहीं हुआ। मेरी विस की सदस्यता समाप्त करना मेरी राजनीतिक हत्या का प्रयास है। यह बात पवई से भाजपा के विधायक प्रहलाद लोधी ने शुक्रवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए कही।बहाली हमारा अधिकार - श्री लोधी ने कहा कि विधानसभा के सदस्य के रूप में बहाली ..

करतारपुर गलियारे का आज उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को पंजाब के गुरुदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में करतारपुर गलियारे पर एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन करेंगे। गुरुनानक देव के 550 वें प्रकाशोत्सव वर्ष में भारतीय श्रद्धालुओं के पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने के लिए भारत और पाकिस्तान ने एक समझौते के तहत इस गलियारे का निर्माण किया है। प्रधानमंत्री भारतीय सीमा में इस गलियारे का उद्घाटन कर वहां जाने वाले पहले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे। इससे पहले श्री मोदी सुलतानपुर लोदी स्थित गुरुद्वारा ..

नोटबंदी की उपलब्धि बताए नरेन्द्र मोदी सरकार - सोनिया

नई दिल्ली द्य 8 नवम्बर (वा) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नोटबंदी के तीन साल पूरे होने पर इस फैसले को मोदी सरकार का बिना सोचे-समझे लिया गया फैसला करार दिया और सवाल किया कि उसे बताना चाहिए इस निर्णय से देश को क्या हासिल हुआ है। श्रीमती गांधी ने शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि नोटबंदी के लाभ को लेकर जो दावे किए गए थे, उनको खुद भारतीय रिजर्व बैंक ने बाद में गलत करार दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सहयोगी भी शायद इसे बेतुका फैसला मान चुके थे, इसलिए 2017 के बाद उन्होंने इस बारे में ..

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फडनवीस का इस्तीफा

मुंबई द्य 8 नवम्बर (वा) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने शुक्रवार को राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया और श्री फडनवीस को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक कार्यकारी मुख्यमंत्री के रूप में काम करने का आदेश दिया। श्री फडनवीस ने राज्यपाल को इस्तीफा देने के बाद संवाददाताओं से कहा कि महाराष्ट्र में जनता ने भाजपा-शिवसेना और अन्य पार्टी के महागठबंधन को अपना पूर्ण बहुमत दिया, लेकिन हम लोग सरकार अभी तक नहीं बना पाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का कार्यकाल ..

अयोध्या मामले पर फैसला आज

नई दिल्ली द्य 8 नवंबर (वा) उच्चतम न्यायालय अयोध्या के राम जन्मभूमि, बाबरी ढांचा जमीन विवाद में शनिवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाएगा।मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एसए बोबड़े, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर की संविधान पीठ कल सुबह 10.30 बजे अपना निर्णय सुनाएगी। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर आज शाम एक नोटिस जारी करके इस बारे में जानकारी दी गई है। आमतौर पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में अवकाश होता है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि मामले में 13 से 15 ..

अयोध्या पर फैसला किसी का हार-जीत का नहीं होगा-मोदी

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी ने राम जन्मभूमि- बाबरी ढांचा पर शनिवार को आने वाले उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर शुक्रवार को कहा कि जो भी फैसला आएगा वह किसी का हार-जीत का नहीं होगा और देशवासियों की यह प्राथमिकता रहे कि यह फैसला भारत की शांति, एकता और सद्भावना की महान परंपरा को और बल दे। श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, अयोध्या पर कल सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ रहा है। पिछले कुछ महीनों से सुप्रीम कोर्ट में निरंतर इस विषय पर सुनवाई हो रही थी, पूरा देश उत्सुकता से देख रहा था। इस दौरान समाज के ..

मप्र में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

भोपाल द्य अयोध्या मामले को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले के शीघ्र आने की संभावना के बीच मध्यप्रदेश पुलिस ने शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि इसके लिए सभी पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं। प्रदेश पुलिस एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यहां बताया कि राजधानी भोपाल समेत 52 जिलों में सुरक्षा संबंधी एहतियातन पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने के साथ ही ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया गया है, जो गड़बड़ी कर सकते हैं। ऐसे लोगों पर निगरानी जा ..

बुढिय़ा की झोपड़ी

प्रेरणादीपकिसी राजा ने एक जगह अपना महल बनवाया। उसके बगल में एक गरीब बुढिय़ा की झोपड़ी थी। झोपड़ी का धुआं महल में जाता था, इसलिए राजा ने बुढिय़ा को अपनी झोपड़ी वहां से हटा लेने की आज्ञा दी। राजा के सिपाहियों ने बुढिय़ा से झोपड़ी हटा लेने को कहा, पर उसने कोई उत्तर नहीं दिया। तब वे लोग उसे डांट-डपटकर राजा के पास ले गए। राजा ने पूछा- 'बुढिय़ा! तू झोपड़ी हटा क्यों नहीं लेती? मेरा हुक्म क्यों अमान्य करती है? बुढिय़ा ने कहा-'महाराज! आपका हुक्म तो सिर माथे पर, पर आप क्षमा करें, मैं एक बात आप से पूछती हूं। ..

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की कथा के दुर्लभ प्रसंग

धर्मधाराभरतजी ही श्रीराम का प्रतिबिम्ब हैंश्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंगभरतजी ही श्रीराम का प्रतिबिम्ब हैंभारत की विभिन्न भाषाओं में रचित प्राय: सभी श्रीरामकथाओं में भरतजी श्रीरामजी के प्रतिबिम्ब के रूप में परिलक्षित होते हैं। जो श्रीराम हैं, वही भरतजी हैं। इस तरह श्रीराम एवं भरतजी एक ही हैं। हम श्रीरामकथाओं में भिन्न नहीं कर सकते हैं यथा-भरतहि जानि राम परिछाहीं।।श्रीरामचरित मानस अयो. 266-3मानस में वर्णित श्रीरामकथा में श्रीराम के एवं भरतजी के चरित्र की मार्मिक कथाएँ पत्थर को भी पिघलानेवाली ..

विदेश में बेहतर भविष्य की तलाश का कड़वा सच

भगवती प्रसाद डोभालरोजगार की तलाश में लोग देश छोडऩे तक को मजबूर हो जाते हैं। इनमें कुशल कारीगर, मजदूर तो होते ही हैं, साथ ही अपने क्षेत्र के पारंपरिक विशेषज्ञ भी होते हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी अपने काम और कौशल को आगे बढ़ाते हैं, पर साधनों के अभाव में देश में न रुक कर दूसरे मुल्कों का रास्ता तलाशते हैं। कुछ लोग वे हैं जो इंजीनियरिंग, डॉक्टरी, प्रबंधन की शिक्षा के लिए बैंकों से लिए कर्ज को लौटाने के लिए जल्दी रोजगार ढंूढऩे की कोशिश करते हैं। उन्हें यदि देश में रोजगार नहीं मिलता तो उनके पास एक ही चारा बचता ..

मुख्य न्यायाधीश की स्वीकारोक्ति...

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर असम में प्रभावी रूप से जो प्रक्रिया चल रही है...उसको भले ही ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में, केरल में कम्युनिस्ट, उत्तरप्रदेश-महाराष्ट्र में सपा, बसपा व राकांपा और कांग्रेस देशभर में मुद्दा बनाकर तुष्टिकरण के जरिए मुस्लिम वोटों विशेष रूप से घुसपैठियों का समर्थन हासिल करना चाह रही हो..,लेकिन इस मामले में एनआरसी को प्राथमिकता से लागू करने में भाजपा ने पूरी प्रतिबद्धता दिखाई है...तभी तो असम में दूसरे दौर की एनआरसी सूची भी जारी हो चुकी है...और करीब 19 लाख से ज्यादा ..

प्रहलाद लोधी की सजा पर फिलहाल कोर्ट द्वारा रोक

2 माह बाद 7 जनवरी को होगी अगली सुनवाई जबलपुर द्य 7 नवंबर (व) मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने एक अधिकारी के साथ मारपीट से जुड़े आपराधिक मामले में भाजपा के नेता प्रहलाद लोधी को भोपाल की विशेष अदालत द्वारा सुनाई गई दो साल की सजा पर आज रोक लगा दी। राज्य उच्च न्यायालय की एकलपीठ के न्यायाधीश वीपीएस चौहान ने पवई से भाजपा के विधायक प्रहलाद लोधी की दो साल की सजा पर अगले दो माह के लिए रोक लगा दी है। इस मामले की अगली सुनवाई दो माह बाद आगामी सात जनवरी तय की गई है। अदालत ने आदेश में लिखा है कि याचिकाकर्ता प्रहलाद ..

अभा कालिदास समारोह का शुभारम्भ आज

उज्जैन द्य स्वदेश समाचारअखिल भारतीय कालिदास समारोह का शुभारम्भ शुक्रवार सायं 6 बजे कालिदास संस्कृत अकादमी परिसर में होगा। मुख्य अतिथि संस्कृति एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ होंगी। अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा करेंगे। सारस्वत अतिथि डॉ. वसंत कुमार भट्ट रहेंगे। कार्यक्रम में रंगकर्मी सुरेन्द्र वर्मा को राष्ट्रीय कालिदास सम्मान प्रदान किया जाएगा।शुक्रवार सायं 6 बजे अतिथियों द्वारा चित्र एवं मूर्तिकला की राष्ट्रीय कालिदास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन समारोह ..

किसान मल्टी क्रॉप पद्धति से खेती करें -टंडन

भोपाल द्य 7 नवंबर (वा) राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि मध्यप्रदेश विभिन्न फसलों के उत्पादन में पहले स्थान पर है, अब किसानों को मल्टी क्रॉप पद्धति को अपनाते हुए खेती करनी चाहिए क्योंकि लगातार एक ही फसल बोये जाने से उत्पादन और मूल्यों में गिरावट आती है, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। श्री टंडन ने आज राजभवन में जवाहरलाल नेहरू कृषि विवि, जबलपुर और राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर के कुलपतियों के साथ कृषि विकास एवं विस्तार और कृषि से होने वाली आमदनी को बढ़ाने के संबंध ..

राज्यपाल कोश्यारी के पास पहुंचा मामला

मुख्यमंत्री पद के लिए शिवसेना-भाजपा में गतिरोध बरकरारमुंबई द्य महाराष्ट्र में चुनावी नतीजे आने के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच गतिरोध जारी है। मुख्यमंत्री पद को लेकर देवेंद्र फडनवीस और उद्धव ठाकरे के बीच का गतिरोध गुरुवार को राज्यपाल के पास पहुंचा। गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल राजभवन में राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से मिला और सरकार बनाने के लिए पार्टी के प्रयासों से अवगत कराया। महाराष्ट्र भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने गुरुवार को राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से मिलकर 21 ..

वित्तमंंत्री सीतारमण ने की आर्थिक परिस्थिति की समीक्षानई दिल्ली द्य 7 नवम्बर (वा)

वित्तमंंत्री सीतारमण ने की आर्थिक परिस्थिति की समीक्षानई दिल्ली द्य 7 नवम्बर (वा)..

अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा शुरू

अयोध्या द्य अयोध्या में बुधवार को चौदह कोसी परिक्रमा खत्म होने के बाद गुरुवार से पंचकोसी परिक्रमा शुरू हो गई। परिक्रमा का दायरा चौदह कोसी की अपेक्षा कम होने की वजह से अधिक भीड़ होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इसी के चलते सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैैं। परिक्रमा की भीड़ के नियंत्रण के लिए जगह-जगह बैरियर लगा दिए गए हैं, जिनकी संख्या 60 से अधिक है। जोन व सेक्टर में बांटकर परिक्रमा पथ की निगरानी हो रही है। आयुक्त मनोज मिश्र ने गुरुवार को सुरक्षा इंतजाम देखा। परिक्रमा सुबह 9 बजकर 47 मिनट से ..

राज्यों को सतर्क रहने के निर्देश

अयोध्या फैसले से पहले गृह मंत्रालय द्वारा एडवाइजरी जारी : ४००० जवान तैनातनई दिल्ली द्य 7 नवम्बर (वा) अयोध्या में राम मंदिर और बाबरी ढांचा मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को सतर्कता बरतने और कानून व्यवस्था की स्थिति पर कड़ी नजर बनाए रखने को कहा है। उत्तरप्रदेश में एहतियात के तौर पर केन्द्रीय पुलिस बलों के लगभग 4000 जवानों को भेजा गया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने आज यहां बताया कि अयोध्या फैसले के मद्देनजर सभी राज्यों को एक सामान्य परामर्श भेजा गया है। परामर्श ..

केंद्र के फैसले लोगों के हित में - मोदी

धर्मशाला द्य 7 नवम्बर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार देश के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर फैसले ले रही है और पूरी ईमानदारी से नीतियों को लागू कर रही है। श्री मोदी ने गुरुवार को यहां हिमाचलप्रदेश सरकार की ओर से आयोजित वैश्विक निवेश सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार देश के विकास में राज्यों को आगे बढ़ा रही है और आज यहां जो कार्यक्रम आयोजित किया गया है, वह दर्शाता है कि अब राज्य भी विकास की दौड़ में शामिल हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक वर्ष पहले हिमाचलप्रदेश ..

करतारपुर गलियारा : पाकिस्तान से आ रही विरोधाभासी रिपोर्टें

नई दिल्ली द्य 7 नवम्बर (वा)करतारपुर गलियारे के उद्घाटन में दो दिन से भी कम समय रह गया है और भारत ने गुरुवार को कहा कि सीमा पार से विरोधाभासी रिपोर्टें आ रही हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा- पाकिस्तान से विरोधाभासी रिपोर्टें आ रही हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की यह टिप्पणी पाकिस्तान की सेना के बयान के बाद आई है, जिसमें पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि करतारपुर आने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए वीसा जरूरी होगा। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट करके ..

श्रेष्ठता का अर्थ

प्रेरणादीपस्वा मी विवेकानंद एक बार अमेरिका की एक सड़क से गुजर रहे थे। स्वामी जी गेरुए वस्त्र धारण किए हुए थे। उनकी विचित्र वेशभूषा देखकर लोगों ने समझा यह कोई मूर्ख है। उनके पीछे हंसी-मजाक करती हुई एक भारी भीड़ चल पड़ी। स्वामीजी थोड़ा चलकर रुके और भीड़ की ओर देखते हुए बोले-'सज्जनों! आपके देश में सभ्यता की कसौटी पोशाक है, पर मैं जिस देश से आया हूं वहां कपड़ों से नहीं, मनुष्य की पहचान उसके चरित्र से होती है।Ó स्वामीजी के तेजस्वी वचन सुनकर सारी भीड़ स्तब्ध रह गई। स्वामीजी सहज भाव से आगे बढ़ गए। ..

ज्ञान, कर्म व भक्ति, मोक्ष व मुक्ति के बीज

धर्मधाराम नुष्य जन्म बड़े भाग्य से मिलता है। चौरासी लाख योनियों में मनुष्य जन्म को ही देवदुर्लभ कहते हैं, क्योंकि मनुष्य को छोड़कर अन्य सभी योनियों को भोग योनि कहा गया है। भोग योनि में रहकर जीव भोगों के बंधन में पड़ा रहता है। वह भोगों को भोगने के लिए विवश होता है, क्योंकि भोगों के बंधन से मुक्त होने की उसमें अभीप्सा ही नहीं होती है, अभिलाषा ही नहीं होती है। एक पशु स्वाभाविक रूप से भोगों को भोगने के लिए बाध्य होता है, विवश होता है। उसमें न तो मुक्ति की अभीप्सा है और न ही अभिलाषा। इसलिए वह कोटिश: जन्मों ..

कौशल विकास बुनियादी शिक्षा व्यवस्था पर निर्भर

डॉ. अजय खेमरियाम प्र की कमलनाथ सरकार प्रदेश में शालेय शिक्षा को कौशल विकास के साथ जोडऩे के लिए दक्षिण कोरिया का मॉडल अपनाना चाहती है। इसके लिए मप्र के चुनिंदा 35 अफसरों और शिक्षकों का एक दल इन दिनों दक्षिण कोरिया के दौरे पर गया है, जो वहां 'स्टीम एजुकेशनÓ सिस्टम का अध्ययन करेगा और मप्र में इसे कैसे लागू किया जा सकता है, इसे लेकर एक रिपोर्ट सरकार को सौपेगा। स्टीम सिस्टम का आशय 'साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्ट्स और मैथ्सÓ बेस्ड शिक्षा प्रणाली से है, इसका मूल उद्देश्य किताबी ज्ञान को ..

सुरक्षा में सेंध की साजिशें...

देश में कानून व्यवस्था को बिगाडऩे और अराजक स्थिति को पसारने की साजिशों का खेल परवान चढऩे लगा है... क्योंकि देश की एकता-अखंडता को तोडऩे में विफल रहे घाटी में जड़ें जमा चुकी वे राष्ट्रघाती ताकतें अपने मंसूबे को भांति-भांति से आगे बढ़ा रही है... क्योंकि राज्य में अनुच्छेद 370 एवं 35ए का खात्मा होने के बाद जब दोनों राज्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केन्द्र शासित प्रदेश की भूमिका में आ चुके हैं, तब जो डर, भय दशकों से यह कहकर दिखाया या बताया जा रहा था कि यह 370 राज्य के लिए सुरक्षा कवच है, अगर इसे हटाया गया ..

अपने 100वें मैच में सीरीज़ बचाने उतरेंगे रोहित

राजकोट ठ्ठ 6 नवंबर (वार्ता) कप्तान रोहित शर्मा गुरूवार को बंगलादेश के खिलाफ अपने करियर के 100वें ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम को बंगलादेश के खिलाफ यहां हर हाल में जीत के साथ सीरीज़ में बराबरी दिलाने के इरादे से उतरेंगे।भारत को दिल्ली में हुये सीरीज़ के पहले ट्वंटी 20 मुकाबले में सात विकेट से हार झेलनी पड़ी थी जो उसकी बंगलादेश के खिलाफ इस प्रारूप में उसकी पहली हार भी थी। इसी के साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 से बढ़त बना ली है और सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ..

इराक में प्रदर्शन के दौरान 97 लोगों की मौत

बगदाद ठ्ठ 6 नवंबर (वा)इराक में गत 25 अक्टूबर से चार नवंबर तक हुए विरोध प्रदर्शन में करीब 97 लोगों की मौतें हुई तथा हजारों लोग इसमें घायल हुए हैं। इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमआई) ने मंगलवार को इसकी सूचना दी। यूएनएएमआई की जारी रिपोर्ट के अनुसार इराकी सुरक्षा बलों ने शुरुआती विरोध प्रदर्शनों की तुलना में विशेष रूप से बगदाद में अधिक संयम दिखाया। रिपोर्ट में बताया गया है कि इराक में मानव अधिकारों का उल्लंघन किया गया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के इराक के लिए विशेष प्रतिनिधि जिनीन हेंस-प्लास्..

पाकिस्तान इंटरनेट स्वायत्तता मामले में दुनिया के खराब देशों में शामिल

इस्लामाबाद द्य पाकिस्तान लगातार नौवें वर्ष इंटरनेट स्वायत्ता के मामले में दुनिया के खराब देशों में शुमार किया गया। फ्रीडम हाउस नामक संस्था ने यह जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान 100 में से 26वें क्रमांक पर है और पिछले वर्ष के मुकाबले एक स्थान नीचे गिरा है। पाकिस्तान ने इंटरनेट के उपयोग में परेशानी के मामले में 25 में से पांच अंक हासिल किए हैं जबकि सीमित कंटेट के मामले में 35 में 14 अंक और उपभोक्ताओं के अधिकारों को तोडऩे के मामले में उसे 40 में सात अंक मिले। क्षेत्रीय रैंकिंग के ..

निगम कर्मचारियों के साथ मारपीट के बाद निशाने पर मंत्री सिलावट

भोपाल द्य मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसी सिलावट से संबंधित होर्डिंग और बैनर आदि हटाने के दौरान कुछ लोगों द्वारा इंदौर में नगर निगम के कर्मचारियों के साथ मारपीट और उन्हें अपशब्द बोलने के वीडियो वायरल होने के बाद मंत्री श्री सिलावट विपक्ष के भी निशाने पर आ गए हैं। श्री सिलावट के जन्मदिन संबंधी होर्डिंग्स और बैनर इंदौर में कुछ स्थानों पर लगाए गए थे। इंदौर नगर निगम के कर्मचारी वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर इन्हें हटा रहे थे। इसी दौरान कथित तौर पर श्री सिलावट के समर्थक पहुंच ..

सार्वजनिक स्थानों पर लगे बैनर-पोस्टर तत्काल हटाए जाएं- कमल नाथ

भोपाल द्य 6 नवम्बर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज कहा कि प्रदेशभर में बगैर अनुमति के सार्वजनिक स्थानों पर लगे बैनर-पोस्टर तत्काल हटाए जाए, इसमें अगर उनकी भी फोटों लगी हो तो उसे भी हटाने में संकोच नहीं बरता जाना चाहिए।श्री कमल नाथ ने अपने ट्विट में कहा कि बग़ैर अनुमति के सार्वजनिक स्थानों पर लगे होर्डिंग-पोस्टर-बैनर को लेकर उन्होंने कड़ा निर्णय लेते हुए, स्पष्ट रूप से निर्देश दिए हैं कि प्रदेशभर से इन्हें तत्काल हटाया जाए। उन्होंने कहा कि होर्डिंग पर यदि मेरे भी फ़ोटो लगे हो तो उन्हें ..

लोकायुक्त के हत्थे चढ़ा सहकारिता विभाग का बाबू

छतरपुर के समिति प्रबंधक से मांगी थी 50 हजार की रिश्वतभोपाल द्य स्वदेश समाचारप्रदेश के सागर जिले में बीते दिनों से रिश्वतखोरी के खिलाफ लोकायुक्त पुलिस अलर्ट पर है। वह एक के एक काम के बदले रिश्वत लेने वाले अधिकारियों, बाबुओं को ट्रैक कर रही है। जबकि रिश्वत लेने की शिकायत के बाद लोकायुक्त पुलिस की जांच के बाद सहकारिता विभाग के बाबू प्रकाश कोरी रिश्वत लेते गिरफ्तार हुए हैं। वह विभाग में स्टेनो के पद पर कार्यरत हैं और उन्हें 50 हजार की रिश्वत लेते लोकायुक्त पुलिस ने रंगेहाथों गिरफ्तार किया है।संभाग कार्यालय ..

राजनीतिक अस्थिरता के बीच संजय राउत ने की शरद पवार से मुलाकात

मुंबई द्य 6 नवम्बर (वा) महाराष्ट्र में सरकार बनाने की राजनीतिक अस्थिरता के बीच बुधवार को शिवसेना के सांसद संजय राउत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के आवास पर उनसे मुलाकात की।श्री राउत ने मुलाकात के बाद संवाददाताओं को बताया कि श्री पवार महाराष्ट्र की वर्तमान राजनीतिक स्थिति से चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि हमारी राकांपा अध्यक्ष के साथ विस्तृत रूप में बातचीत हुई। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 9 नवंबर को पूरा हो रहा है इसलिए कार्यकाल पूरा होने से पहले सरकार ..

लद्दाख के उपराज्यपाल माथुर मिले प्रधानमंत्री से

नई दिल्ली द्य 6 नवम्बर (वा) नए केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। पूर्व नौकरशाह श्री माथुर ने 31 अक्टूबर को लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश बनने के बाद वहां के पहले उप राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि श्री माथुर ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश बनने के बाद की स्थिति और इस निर्णय से होने वाले बदलावों के संदर्भ में प्रधानमंत्री से ..

रूस के साथ रक्षा सहयोग को मजबूत करेंगे- राजनाथ

मॉस्को द्य 6 नवम्बर (वा) रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि रूस आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ खड़ा है तथा रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए तैयार है।रूस ने अगले साल फरवरी में होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 के लिए भारत का समर्थन किया है। श्री सिंह ने ट्विट कर कहा, रूस के साथ हमारी साझेदारी मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देगी। डिफेंस एक्सफो इंडिया 2020 के लिए रूस के रक्षामंत्री शोइगु ने अपना समर्थन दिया है। मैं कलाश्निकोव संयुक्त उद्यम के शुरुआती परिचालन के लिए समर्थन देने पर रूस के फैसले ..

अयोध्या पर फैसले को सभी स्वीकार करें

जमीयत-ए-उलेमाए हिन्द के अध्यक्ष ने कहा - देश की अखंडता-एकता के लिए मामले का समाधान जरूरी नई दिल्ली द्य 6 नवम्बर (वा) जमीयत-ए-उलेमाए हिन्द के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने लोगों से श्रीराम जन्मभूमि और बाबरी ढांचा मामले पर अदालत के फैसले को स्वीकार करने और देश में शांति बनाए रखने की एक बार फिर अपील की है लेकिन यह भी कहा है कि यह मामला एक नासूर का रूप धारण कर गया है जिसका समाधान किया जाना देश की अखंडता और एकता के लिए आवश्यक है। मदनी ने सभी पक्षों से स्पष्ट कहा कि अयोध्या पर न्यायालय के फैसले को शांतिपूर्ण ..

अयोध्या में आज होगी पंचकोसी प्ररिक्रमा

चौदहकोसी परिक्रमा पूरी,लाखों श्रद्धालुओं ने किया सरयू स्नानअयोध्या द्य अयोध्या में मंदिर विवाद का फैसला आने की उम्मीद और आतंकवादी हमले की आशंका के बीच मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में प्रसिद्ध चौदहकोसी परिक्रमा बुधवार की सुबह पूरी हो गई । सभी आशंकाओं को निर्मूल साबित करते हुए परिक्रमा करने वाले पूरे रास्ते जय श्रीराम के नारे लगाते रहे। अपर जिलाधिकारी नगर, मेलाधिकारी वैभव शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक नगर विजय पाल सिंह ने कहा कि भगवान श्रीराम की नगरी में लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू स्नान ..

आतंकी हमले की सूचना, सुरक्षा इंतजाम कड़े

अयोध्या द्य अयोध्या में मंदिर की जमीन पर उच्चतम न्यायालय के फैसले आने के बाद गड़बड़ी की आशंका और आतंकवादियों के राम की नगरी में मौजूदगी के खुफिया विभाग की सूचना के बाद सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पूरे अयोध्या में आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) की तैनाती की गई है और उसके कमांडो प्रमुख जगहों पर तैनात कर दिए गए हैं ।पुलिस अधीक्षक नगर विजयपाल सिंह ने बुघवार को कहा कि अयोध्या में चल रहे कार्तिक पूर्णिमा मेला एवं पंचकोसी परिक्रमा में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता ..

समाजसेवी मेरी स्टो

प्रेरणादीपअ पने समय की प्रख्यात लेखिका नारी स्वातंत्र्य की हिमायती मेरी स्टो अपनी किशोरावस्था में बहुत सुंदर लगती थी। इसकी चर्चा और प्रशंसा भी बहुत होती थी। इस पर लड़की को गर्व होने लगा और इतराकर चलने लगी। बात उनके पिता को मालूम हुई तो उन्होंने बेटी को बुलाकर प्यार से कहा - 'बेटी! किशोरावस्था का सौंदर्य प्रकृति की देन है। इस अनुदान पर उसी की प्रशंसा होनी चाहिए। तुम्हें गर्व करना हो तो साठ वर्ष की उम्र में शीशा देखकर करना कि तुम उस प्रकृति की देन को लंबे समय तक अक्षुण्ण रखकर अपनी समझदारी का परिचय ..

बुद्धि को नियंत्रित करती है श्रद्धा

धर्मधारावि शुद्ध बुद्धिवादी के पास स्नेह, सौजन्य, सौहार्द, सहानुभूति, भ्रातृत्वभाव जैसी कोमलताएँ नहीं होतीं। इन मानवीय गुणों की जननी श्रद्धा ही है। श्रद्धालु अंत:करण वाला मनुष्य सेवा-सहयोग, क्षमा-दया, परोपकार तथा परमार्थ में विश्वास करता है, न्याय और नियम उसकी विशेषताएँ हुआ करते हैं। मानवता के इतिहास में दो परस्पर विरोधी व्यक्तित्वों के नाम पाए जाते हैं। एक वर्ग तो वह है जिसने संसार को नष्ट कर डालने, जातियों को मिटा डालने तथा मानवता को जला डालने का प्रयत्न किया है। दूसरा वर्ग वह है जिसने मानवता का ..