मुखपृष्ठ

मैक्सवेल - डिविलियर्स के विस्फोट से बेंगलुरु की जीत की हैट्रिक

नई दिल्ली/चेन्नई ठ्ठ 18 अप्रैल (ए)ग्लेन मैक्सवेल (78) और एबी डिविलियर्स (नाबाद 76) की विस्फोटक अर्धशतकीय पारियों से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल मुकाबले में रविवार को 38 रन से पराजित कर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 204 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर कोलकाता की चुनौती को 20 ओवर में आठ विकेट पर 166 रन पर थाम लिया। बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बेंगलुरु की शुरुआत खराब ..

मास्क और टीकाकरण के प्रति जागरूकता जरूरी - मोदी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में निर्देश नई दिल्ली ठ्ठ 18 अप्रैल (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और कोरोना से बचाव के एहतियाती उपायों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के टीकाकरण की जरूरत पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया और कोरोना से बचाव तथा कोरोना संक्रमित मरीजों के समुचित उपचार के लिए टेस्टिंग, बेड, दवाइयाँ, वैक्सीन, तथा स्वास्थ्यकर्मियों की ..

शहडोल में ऑक्सीजन की कमी से 12 मरीजों की मौत

शहडोल ठ्ठ 18 अप्रैल (वा)मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से मौतों का सिलसिला रुक नहीं रहा है। अब शहडोल मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से 12 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा अन्य वजहों से 10 और कोविड मरीजों की मौत 24 घंटे में यहां हुई है। इस तरह अकेले शहडोल में 22 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। ऑक्सीजन की कमी से 12 मौतों की पुष्टि शहडोल के अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा ने की है। इसके पहले भोपाल, सागर, जबलपुर, उज्जैन में ऑक्सीजन की कमी से संक्रमित गंभीर मरीजों की मौत हो चुकी है।शनिवार रात 12 बजे ऑक्सीजन ..

१० लाख बच्चे कटे होंठों की सर्जरी के इंतजार में - डॉ. लाहौटी

चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन की 42वीं ई-संगोष्ठीरविवार ठ्ठ 18 अप्रैल (स्वदेश समाचार) कटे हुए होंठ एवं तालू के साथ देश में दस लाख बच्चे इस समय सर्जरी की प्रतीक्षा में हैं। भारत में प्रति एक हजार से बारह सौ बच्चों के मध्य एक बालक इस तरह की शारीरिक न्यूनता के साथ जन्म लेता है। इन बालकों को इस समस्या से मुक्त किया जा सकता है, लेकिन कतिपय अंधविश्वास एवं जागरुकता के अभाव में लोग सर्जरी के लिए आगे नहीं आते हैं। छह हजार से ज्यादा सफल सर्जरी करने वाले ख्यातिनाम सर्जन डॉ. कपिल लाहौटी ने चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन ..

जल्द खत्म होगा कोरोना, फसलों की पैदावार कम होगी

खंड वर्षा व मावठे के साथ बीतेगा साल : पं. मांगीलाल शर्मा की भविष्यवाणीजावरा/नागदा ठ्ठ 18 अप्रैल (स्वदेश समाचार)नागदा तहसील के गांव बेरछा स्थित नाग महाराज के स्थान से प्रतिवर्ष चैत्र मास की पंचमी तिथि को पंडित मंागीलाल शर्मा द्वारा भविष्यवाणी की जाती है, जिसमें वर्षभर घटित होने वाली घटनाएं, खेत जुताई का मुहूर्त और राजनीतिक उठापटक को लेकर भविष्यवाणी की जाती है। इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण के चलते भविष्याणी पर आम जनता को शामिल नहीं होने दिया गया। पंडित शर्मा ने सोशल मीडिया के माध्यम से भविष्यवाणी को आमजन ..

कोरोना प्रोटोकॉल और हाइजीन नियमों का करें पालन- मंत्री परमार

भोपाल ठ्ठ 18 अप्रैल (स्वदेश समाचार)स्कूल शिक्षा और सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने प्रदेशवासियों से कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल और हाइजीन नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने सभी से मास्क का उपयोग, सेनिटाइजेशन और सामाजिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि अभी भी आप सभी को मास्क का उपयोग करना है, योग एवं व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल रखें। योग शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता और आत्मबल बढ़ाता है। कोरोना हाइजीन नियमों का पालन करके आप न सिर्फ अपने आप को सुरक्षित रखेंगे, ..

30 अप्रैल तक बिना वजह घर से न निकलें

मुख्यमंत्री ने माना कोरोना संकट विकट : निजी अस्पतालों को खोलने के लिए सरकारी भवन उपलब्ध कराएंगे, जनता से अपीलभोपाल ठ्ठ 18 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने कहा है कि मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख के पार हो चुका है। अप्रैल के 17 दिनों में ही 1 लाख मामले मिल चुके हैं। रविवार शाम 7 बजे मुख्यमंत्री संदेश के दौरान शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि कोरोना का संकट विकट है। इसके इलाज में निजी अस्पतालों की भी अहम भूमिका है। यदि इस समय कोई प्राइवेट हॉस्पिटल चालू करना चाहता है तो उसे सरकारी ..

मप्र में 12,248 नए संक्रमित मिले

भोपाल/नई दिल्ली ठ्ठ 18 अप्रैल (ए)मध्यप्रदेश में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 12,248 नए संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 66 मरीजों की मौत हुई है। संक्रमण की दर एक दिन में सबसे ज्यादा 22.83 फीसदी हो गई है। एक अप्रैल को संक्रमण की दर सिर्फ 10.4 फीसदी थी। यही वजह है कि सरकार ने ज्यादातर जिलों में तालाबंदी एक हफ्ते और बढ़ाने का फैसला लिया है। अब दमोह में चुनाव हो चुका है, तो सरकार ने यहां भी 19 अप्रैल रात 10 बजे से 26 अप्रैल सुबह 6 बजे तक कोरोना कफ्र्यू लगा दिया है।भोपाल में ..

मनमोहन ने मोदी को लिखा पत्र, कहा-टीकाकरण से ही जीतेंगे जंग

नई दिल्ली ठ्ठ 18 अप्रैल (ए)देशभर में कोरोना संक्रमण ने कोहराम मचा रखा है। हर रोज नए मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अस्पतालों में बेड्स और ऑक्सीजन कम पडऩे लगी है। वहीं कोरोना टीके भी कम पडऩे लगे हैं। इसी बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने लिखा कि कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई एक राष्ट्रीय चुनौती है। हमें टीकाकरण पर ज्यादा जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के नंबरों के बजाए कितनी फीसदी आबादी का टीकाकरण किया गया है इस पर ..

परीक्षा-कुंभ प्रतीकात्मक और धींगामुश्तीयुक्त चुनाव..!

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारप्रधानमंत्रीजी,देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की दूसरी लहर पूर्णत: बेलगाम हो गई है... कोरोना को लेकर सरकार से लेकर 'तंत्रÓ का और जनता-जनार्दन से लेकर तमाम तरह के 'मंत्रÓ का यही रोना है कि अब इस अदृश्य राक्षस पर किसी का कोई जोर नहीं..! यानी हर किसी ने मानव जिंदगी के समक्ष यक्ष प्रश्न खड़े करने वाली विभीषिका के सामने हथियार डाल दिए हैं... जिम्मेदार अब तो शायद आंकड़ों के खेल को ही वास्तविकता का चोगा पहनाने की जिद में लगे हुए हैं... जिनकी जिंदगियां दांव पर ..

वेंटिलेटर बढ़ाने व टीका बनाने के लिए उठाएं ठोस कदम

नई दिल्ली ठ्ठ 17 अप्रैल (वा)देश में कोरोना से बिगड़ रहे हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बैठक बुलाई। इसमें अलग-अलग मंत्रालयों के बड़े अफसर शामिल हुए। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों की जरूरतों को देखते हुए स्थानीय प्रशासन को और ज्यादा सक्रिय और जिम्मेदार होना पड़ेगा, ताकि महामारी पर काबू पाया जा सके।अधिकारियों के साथ बैठक में श्री मोदी ने कहा कि कोरोना मरीजों की टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का कोई विकल्प नहीं है। प्रधानमंत्री ने अस्पतालों में कोरोना मरीजों को बेड उपलब्ध कराने ..

साहित्यकार डॉ. नरेन्द्र कोहली का निधन

नई दिल्ली ठ्ठ 17 अप्रैल (वा)देश के जाने-माने साहित्यकार डॉ. नरेंद्र कोहली का निधन हो गया। उन्होंने आज शाम 6 बजकर 40 मिनट पर अंतिम सांस ली। कोरोना से संक्रमित होने के कारण दिल्ली के सेंट स्टीफंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने पौराणिक कहानी के आधार पर अभ्युदय, युद्ध, वासुदेव, अहल्या, जैसे प्रसिद्ध किताब लिखे थे। उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार मिला था। डॉ. नरेंद्र कोहली हिंदी जगत में सबसे अधिक रॉयल्टी पाने वाले लेखक थे। उनके निधन पर साहित्यप्रेमियों में शोक की लहर है।..

बंगाल में छिटपुट हिंसा के बीच 80 प्रतिशत मतदान

भाजपा के पोलिंग एजेंट का दिल का दौरा पडऩे से मौत, आयोग ने मांगी रिपोर्टकोलकाता ठ्ठ 17 अप्रैल (वा)पश्चिम बंगाल विधानसभा के पांचवें चरण के चुनाव में छिटपुट हिंसा के बीच शनिवार शाम 5 बजे तक 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।चुनाव अधिकारियों के अनुसार मतदान शुरू होने के एक घंटे के भीतर उत्तर 24 परगना जिले के कमारहाटी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक बूथ पर भारतीय जनता पार्टी के पोलिंग एजेंट को दिल का दौरा पडऩे की घटना सामने आई है। चुनाव आयोग ने भाजपा पोलिंग एजेंट के मौत की रिपोर्ट ..

प्रदेश में तेजी से सामान्य हो रही ऑक्सीजन की सप्लाई

भोपाल ठ्ठ 17 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि शुक्रवार को हमें 350 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली, जबकि खपत 335 मीट्रिक टन हुई है। ऑक्सीजन की सप्लाई अब प्रदेश में तेजी से सामान्य हो रही है। स्थानीय तौर पर व्यवस्था कर जिलों में 1,293 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स लगाए जा चुके हैं। केन्द्र सरकार से 20 अप्रैल तक 445 मीट्रिक टन, 25 अप्रैल तक 565 मीट्रिक टन और 30 अप्रैल को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति पर सहमति प्राप्त हो गई है। ऑक्सीजन की इतनी मात्रा अप्रैल अंत तक अनुमानित मरीजों के लिए पर्याप्त ..

सीहोर में ऑक्सीजन का कंटेनर श्यामपुर के पास पलटा

सीहोर ठ्ठ 17 अप्रैल (वा)मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में दिल्ली से एक बड़ा इनोक्स एयर कैप्सूल कंटेनर भोपाल आ रहा था, जो आज तड़के नेशनल हाईवे श्यामपुर में अल्फा कॉलेज के पास पलटी खा गया। हालांकि सात घंटे के अथक प्रयास के बाद भोपाल के लिए रवाना हो गया है। पुलिस के अनुसार अंधेरा होने व सामने से दूसरे वाहन की चकाचौंध से कंटेनर डिवाडर के पर अनियंत्रति होकर पलट गया, जिसे निकालने के लिए श्यामपुर व कुरावर से क्रेन बुलाई गई है। इस घटना की सूचना मिलते ही कलेक्टर अजय गुप्ता, एसपी एसएस चौहान, एसडीओपी सीएम द्विवेदी, ..

दमोह उपचुनाव : 56 फीसदी मतदान

दमोह ठ्ठ 17 अप्रैल (वा)मध्यप्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए आज शाम 6 बजे तक 56 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।दमोह विधानसभा सीट के लिए मतदान लगातार शांतिपूर्ण ढंग से हुआ। 56 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं दूसरी ओर इस विधानसभा क्षेत्र के 359 मतदान केंद्रों पर लगातार ही सुबह से धीमी गति से मतदान प्रारंभ हुआ था, लेकिन दोपहर बाद मतदान की गति में तेजी आई और मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचे। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर समूचे मतदान केंद्रों पर मास्क, सेनिटाइजर एवं ग्लोब्ज प्रत्येक मतदाता ..

कोरोना कफ्र्यू 26 तक

क्राइसिस कमेटी की बैठक में निर्णय: उज्जैन, भोपाल व इंदौर में 7 दिन बढ़ाई सख्ती, 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक सब बंदभोपाल/इंदौर ठ्ठ 17 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना की रफ्तार नहीं थम रही है। बड़े शहरों का हाल ज्यादा खराब है। इस बीच भोपाल, इंदौर और उज्जैन शहर में कोरोना कफ्र्य (तालाबंदी) बढ़ाकर 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक कर दिया गया है। क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में ये निर्णय लिया गया है।स्मार्ट सिटी बिल्डिंग में बैठक के बाद भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि इस सप्ताह सख्ती ज्यादा रहेगी। ..

1,३६,८५३ मरीज स्वस्थ हुए

देश में १४९३ मौत, संक्रमण के 2.६० लाख नए मामलेनई दिल्ली ठ्ठ 17 अप्रैल (वा)देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप दिन-प्रतिदिन काफी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में रिकॉर्ड २.६० लाख नए मामले दर्ज किए गए।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में २,६०,५३३ नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 45 लाख 26 हजार 609 हो गई है। वहीं इस दौरान रिकॉर्ड 1,23,354 मरीज स्वस्थ भी हुए ..

जीवन रक्षा हमारी प्राथमिकता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर जूना अखाड़े ने की कुंभ के समापन की घोषणा: स्वामी अवधेशानंदगिरिजी ने कहा- नई दिल्ली/हरिद्वार ठ्ठ 17 अप्रैल (ब्यूरो)कोरोना के बढ़ते खतरे और देशव्यापी अपील के बीच हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले का समय से पहले समापन करने का फैसला ले लिया गया। सबसे बड़े जूना अखाड़े के प्रमुख अवधेशानंदगिरिजी ने कुंभ के समापन की घोषणा की। कुंभ के समापन को लेकर अखाड़ों की बैठक का आयोजन किया गया था, जिसके बाद स्वामी अवधेशानंदजी ने कहा कि भारत की जनता व उसकी जीवन रक्षा हमारी पहली प्राथमिकता ..

नो मैंसलैंड पर अतिक्रमण रोकने के होंगे साझा प्रयास

भारत-नेपाल में सभी मुद्दों पर सुलझाने पर बनी सहमतिचम्पावत ठ्ठ 16 अप्रैल (ए)भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद एवं अन्य विवादित मुद्दों को आपसी सामंजस्य से सुलझाने पर सहमति बनी है। साथ ही नो मैंसलैंड पर अतिक्रमण को रोकेने के लिए साझा प्रयास किए जाएंगे।यह निर्णय चम्पावत जिले के बनबसा स्थित राष्ट्रीय जल विद्युत निगम (एनएचपीसी) अतिथि गृह में भारत-नेपाल के अधिकारियों की शुक्रवार को हुई महत्वपूर्ण बैठक में लिया गया है। बैठक में कोविड महामारी के बढ़ते प्रभाव, सीमा विवाद, तस्करी, सूखा बंदरगाह सहित विभिन्न मुद्दों ..

जावड़ेकर, दिग्गी व सुरजेवाला संक्रमित

ट्वीट कर जानकारी दी, स्वयं को किया पृथक-वासनई दिल्ली ठ्ठ 16 अप्रैल (वा)केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, पार्टी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इन नेताओं ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। दिग्विजय सिंह ने कहा, ''मेरी कोविड जांच रिपोर्ट पॉजि़टिव आयी है। फि़लहाल अपने दिल्ली निवास पर पृथक-वास में हूं। कृपया इस दौरान मेरे संपर्क में आए सभी लोग खुद को पृथक-वास में रखकर अपनी सेहत से ..

कृषि शोध से किसानों के जीवन में बदलाव आया- मंत्री तोमर

नई दिल्ली ठ्ठ 16 अप्रैल (ए)कृषि मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने कहा कि कृषि शोध एवं कृषि शिक्षा के माध्यम से देश के किसानों के जीवन स्तर में बदलाव आ रहा है। पूसा संस्थान परिवार द्वारा उच्च अनुसंधान के साथ ही कृषि शिक्षा की बेहतरी के लिए लगातार एक के बाद एक नए आयाम जुड़ते जा रहे हैं, जिनका लाभ कृषि क्षेत्र को मिल रहा है।श्री तोमर ने कहा कि कृषि शिक्षा को मजबूत करने के लिए प्रमुख गतिविधियों के अंतर्गत 18 कृषि विश्वविद्यालयों में वर्चुअल क्लास रूम स्थापित किए गए हैं। ये सभी कृषि में स्थापित केंद्रीय सॉफ्टवेयर ..

घुसपैठियों ने युवाओं की नौकरियां छीन ली - शाह

तेहट्टा ठ्ठ 16 अप्रैल (ए)केंद्रीय गृहमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि घुसपैठियों ने युवाओं की नौकरियां छीन ली हैं और गरीबों का अनाज चोरी कर लिया है। श्री शाह ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा- यदि बंगाल में घुसपैठ की स्थिति बनी रहती है, तो मेरा विश्वास कीजिए, यह न केवल बंगाल, बल्कि पूरे देश के लिए खतरा पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा की सरकार बनते ही नमशूद्र और ऐसे सभी समुदायों को सीएए के तहत नागरिकता दे दी जाएगी। उन्होंने कहा- दीदी मटुआ, नमशूद्र को ..

कोटवानी परिवार पर दोहरा व्रजपात

सुबह बड़े भाई मनोहर एवं शाम को पूर्व विधायक ने ली अंतिम सांसउज्जैन ठ्ठ 16 अप्रैल (स्वदेश समाचार)शहर के प्रतिष्ठित समाजसेवी, राजनीतिक, धार्मिक गतिविधियों में हमेशा सक्रिय भूमिका निभाने वाले कोटवानी परिवार पर शुक्रवार के दिन दोहरा वज्रपात हुआ। उज्जैन दक्षिण से पूर्व विधायक और पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष शिवा कोटवानी का शुक्रवार शाम निधन हो गया। वहीं इससे पहले शुक्रवार सुबह शिवा के बड़े भाई मनोहर कोटवानी (70) ने उज्जैन के निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। दोनों भाई कोरोना संदिग्ध मरीज थे। स्वामी विवेकानंद संस्था ..

कोरोना से निपटने में खर्च होगी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना की राशि

भोपाल ठ्ठ 16 अप्रैल (ब्यूरो)कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए अब विधायकों की सिफारिश पर निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना की राशि का उपयोग कोरोना वायरस से निपटने के लिए जरूरी चिकित्सकीय उपकरणों की खरीदी एवं अन्य चिकित्सकीय व्यवस्थाएं करने में किया जा सकेगा। योजना आर्थिक सांख्यिकी विभाग ने इस संबंध में सभी कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।निर्देशों के अनुसार डॉक्टरों और मेडिकल अमले की सहूलियत के लिए जिला कलेक्टर अब इन्फ्रारेड थर्मोमीटर, कोविड नियंत्रण में जुटे मेडिकल अमले के लिए पीपीई किट, ..

मप्र में हर 5वें व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव

कोरोना का कोहराम : देश में सक्रिय मामले 15 लाख पार , 24 घंटे में 1185 मौत, नए मामले 2.17 लाख भोपाल/नई दिल्ली ठ्ठ 16 अप्रैल (ए)देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में रिकॉर्ड 2.17 लाख नए मामले दर्ज किए गए। उधर मध्यप्रदेश के साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार चिंता बढ़ाने वाले है। मध्यप्रदेश में जांच करवाने वाला हर पांचवां व्यक्ति तो दिल्ली में हर छठवां व्यक्ति कोरोना संक्रमित (पॉजिटिव) निकल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य ..

ऑक्सीजन टैंकरों को राज्य परमिट में छूट दें

प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा कीनई दिल्ली ठ्ठ 16 अप्रैल (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में ऑक्सीजन टैंकरों का निर्बाध आवागमन सुनिश्चित करने को कहा है, जिसे देखते हुए एक से दूसरे राज्य में जाने वाले ऑक्सीजन टैंकरों को परमिट में छूट दी गई है। श्री मोदी ने देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए ऑक्सीजन की उपलब्धता की स्थिति की शुक्रवार को समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि राज्यों और ट्रांसपोर्टरों से कहा गया है कि टैंकर चौबीस घंटे चलाये ..

मप्र में सरकारी स्कूलों में 9वीं व 11वीं की मुख्य परीक्षा नहीं होगी

स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसलाभोपाल ठ्ठ 16 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं व 11वीं की मुख्य परीक्षा निरस्त कर दी गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार देर शाम आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि 20 से 29 नवंबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट व 1 से 9 फरवरी तक हुई अद्र्धवार्षिक परीक्षा में से जिसमें बेहतर अंक होंगे, उनके आधार पर 30 अप्रैल तक रिजल्ट घोषित किया जाएगा।स्कूल शिक्षा विभाग ने 10 दिन पहले आदेश जारी किया था कि स्कूलों के 9वीं-11वीं ..

निरंजनी अखाड़े ने की कुंभ समाप्ति की घोषणा

महामंडलेश्वर कपिल देव का कोरोना से निधनहरिद्वार ठ्ठ 15 अप्रैल (ब्यूरो)श्री पंचायती अखाड़ा के श्री निरंजनी अखाड़े ने कुंभ माह समाप्ति की घोषणा कर दी है। अखाड़े के सचिव और अखाड़े के कुंभ प्रभारी श्रीमहंत रवींद्र पुरी महाराज ने गुरुवार शाम यह घोषणा करते हुए हरिद्वार कुंभ में आए अखाड़े के सभी संत- महात्माओं से कुंभ समाप्त कर अपना-अपना छत्र-कमंडल लेकर मूल स्थानों पर लौट जाने का अनुरोध किया है। वहीं गुरुवार को निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव का संक्रमण से निधन हो गया। वह मध्यप्रदेश से कुंभ मेले ..

टीकोत्सव के दौरान लगाए 1.29 करोड़ टीके

नई दिल्ली ठ्ठ 15 अप्रैल (ए)केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि चार दिवसीय टीका उत्सव के दौरान महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तरप्रदेश में कोविड-19 रोधी टीकों की 1 करोड़ से अधिक खुराकें दी गईं।मंत्रालय ने कहा कि 11 से 14 अप्रैल तक चले उत्सव के दौरान 11 अप्रैल को टीके की 29,33,418 और 12 अप्रैल को 40,04,521 खुराकें दी गईं। इसी तरह, 13 अप्रैल को 26,46,528 और 14 अप्रैल को 33,13,848 खुराकें दी गईं। मंत्रालय ने कहा कि टीका उत्सव के दौरान देशभर में कुल मिलाकर टीकों की 1,28,98,314 खुराकें दी गईं। ..

9 हजार 264 रेमडेसिविर इंजेक्शन इंदौर पहुंचे

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया कि गुरुवार को इंदौर एयरपोर्ट 200 बॉक्स में कुल 9 हजार 264 रेमडेसिविर इंजेक्शन पहुंचे है। ठ्ठइनमें से स्टेट प्लेन के माध्यम से 42 बॉक्स भोपाल, 7 रतलाम और 4 खंडवा पहुंचाए गए। ठ्ठस्टेट प्लेन से 19 बॉक्स ग्वालियर, 18 रीवा, 39 जबलपुर और 14 सागर पहुंचाए जा रहे हैं। ठ्ठइंदौर के लिए 57 रेमडेसिविर इंजेक्शन के बॉक्स रखे गए हैं ।..

संक्रमण का आंकड़ा 2 लाख पार

कोरोना का कोहराम : देश में २४ घंटे में 1038 मौत, मृतकों की संख्या 1.73 लाख से अधिक नई दिल्ली ठ्ठ 15 अप्रैल (ए)देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में रिकॉर्ड 2 लाख नए मामले दर्ज किए गए।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 2,00,739 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 40 लाख 74 हजार 564 हो गई है। वहीं इस दौरान 93,528 मरीज स्वस्थ हुए हैं, ..

प्रदेश में प्रारंभ हुए 94 कोविड केयर सेंटर

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के मैदानी अधिकारियों से किया संवादभोपाल ठ्ठ 15 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति और ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए युद्ध स्तर पर कार्य जारी है। प्रदेश के जिलों में 94 कोविड केयर सेंटर का संचालन आरंभ हो गया है। प्रत्येक जिले को 2 करोड़ रुपए व्यवस्था के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक जिले को एक-एक करोड़ रुपए अलग से जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज निवास से सभी कलेक्टर्स, कमिश्नर्स, ..

बंगाल में हिंसा : 5 लोगों की मौत

चौथे चरण में करीब 80 फीसदी मतदानकोलकाता ठ्ठ 10 अप्रैल (वा)पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 44 सीटों पर हुए मतदान में शनिवार साढ़े पांच बजे तक 80.09 फीसदी मतदान हुआ। इस दौरान चुनावी हिंसा में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार के शीतलकुची में कुछ लोगों की ओर से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) पर हमले के बाद सीआईएसएफ के जवानों की ओर से की गई कथित रूप से की गई फायरिंग में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। इससे पहले कूचबिहार के शीतलकुची के ..

उत्तम स्वामी बने पंच अग्नि अखाड़े के महामंडलेश्वर

हरिद्वार में भव्य पट्टाभिषेक समारोह में बांसवाड़ा को मिला गौरव उदयपुर/बांसवाड़ा ठ्ठ देशभर में ध्यानयोगी के नाम से ख्यात उत्तम सेवा धाम बांसवाड़ा के उत्तम स्वामी महाराज को पंच अग्नि अखाड़े के महामण्डलेश्वर का गौरव प्रदान किया गया है। शनिवार को हरिद्वार में आयोजित पट्टाभिषेक समारोह में ध्यानयोगी उत्तम स्वामीजी को यह उपाधि अखाड़े के संत-महंतों ने सनातनी परंपरा के अनुसार प्रदान की। हरिद्वार महाकुंभ के पावन अवसर पर सनातनी अखाड़ा परिषद के प्राचीनतम एवं प्रतिष्ठित श्री पंचअग्नि अखाड़े के द्वारा श्री महामण्डलेश्व..

बंगाल में सिंडिकेट राज पर लगाम लगाएगी भाजपा

बंगाल के कृष्णानगर में मोदी की जनसभा, उत्तरी 24 परगना जिले में ममता की सार्वजनिक सभा कृष्णानगर ठ्ठ 10 अप्रैल (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार पश्चिम बंगाल में नया राजनीतिक माहौल तैयार करेगी। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार बंगाल में सिंडिकेट राज पर लगाम लगाएगी। प्रधानमंत्री ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बंगाल की जनता तृणमूल कांग्रेस का खेल खत्म करने का फैसला ले। प्रधानमंत्री ने कहा- दीदी (सुश्री बनर्जी) इससे बहुत खफा हैं कि वह ..

जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचा रहे स्वास्थ्यकर्मी

मुख्यमंत्री ने की नर्स, कम्पाउंडर, वार्डबॉय, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से चर्चाकोरोना आपदा में धैर्य, संयम और आपसी सहयोग से होंगे विजयीभोपाल ठ्ठ 10 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना का संकट अभूतपूर्व है। स्थितियां पिछले साल से कहीं ज्यादा गंभीर हैं। राज्य सरकार इलाज के लिए व्यवस्था करने, जनजागरुकता फैलाने की दिशा में लगातार सक्रिय है, पर कोरोना के विरुद्ध असली लड़ाई नर्सेज, पैरामेडिकल स्टाफ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता के माध्यम से ही लड़ी जा रही ..

इंदौर, उज्जैन, शाजापुर सहित 12 शहरों में 19 तक तालाबंदी

मध्यप्रदेश में एक दिन में 5000 से ज्यादा संक्रमण मामले मिले, बढ़ाई सख्ती> बड़वानी, राजगढ़, विदिशा जिलों के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक तालाबंदी रहेगी।> जबलपुर शहर के साथ बालाघाट, नरसिंहपुर और सिवनी जिलों में 12 अप्रैल की रात से 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक तालाबंदी लगाई ।भोपाल ठ्ठ 10 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में एक दिन में करीब 5 हजार कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इंदौर, उज्जैन, शाजापुर सहित 12 शहरों में तालाबंदी बढ़ा दी गई है। मप्र में 32707 से अधिक सक्रिय मामले हो चुके ..

शनिवार को 34 लाख से अधिक लोगों को लगा टीका

9.80 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए नई दिल्ली ठ्ठ 10 अप्रैल (ए)देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 34 लाख से अधिक टीके लगाए जाने के साथ शनिवार को अभी तक 9.80 करोड़ से ज्यादा कोरोना के टीके लगाये जा चुके हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार देशभर में आज सुबह सात बजे तक 14,75,410 सत्रों में कुल 9,80,75,160 टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें से 89,88,373 हेल्थ केयर कर्मियों को कोरोना का पहला टीका लगाया जा चुका है और 54,79,821 को कोरोना की दूसरी खुराक दी जा ..

पूर्व सरकार्यवाह भैयाजी जोशी भी कोरोना पॉजिटिव

शुक्रवार को सरसंघचालक डॉ. भागवत को संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया नई दिल्ली ठ्ठ 10 अप्रैल (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी भी कोरोना विषाणु से संक्रमित हो गए हैं। इससे पहले कल सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत को भी कोरोना संक्रमण के उपचार के लिए नागपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने यहां बताया कि श्री भैयाजी जोशी कोरोना के संक्रमण का शिकार हो गए हैं। उनका उपचार आरंभ कर दिया गया है। श्री जोशी हाल ही में सरकार्यवाह ..

ग्रीष्म : जल बैंक समृद्धि व भूमि सुपोषण का अवसर...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभा रतीय संस्कृति का यह शाश्वत विचारभाव रहा है कि जिससे हम जो कुछ भी लेते हैं, उसे उसी मात्रा में किसी अन्य माध्यम से समय रहते लौटाना ही उसका वास्तविक संरक्षण और संवर्धन है... यानी भारत में प्रत्येक कालखंड में धरती माता और उसकी नैसर्गिक संपदा के प्रति सदैव एक सुविचारित चिंतन और यथोचित सुपोषण-संवर्धन की संकल्पना रही है... हमने धरती पर विद्यमान किसी भी नैसर्गिक संपदा को एक आर्थिक स्रोत के रूप में देखकर उसका भयावह शोषण का विचार प्रतिस्थापित नहीं किया, लेकिन गत 200 वर्षों के ..

सिख गुरुओं की परंपरा से विश्व को परिचय कराना जरूरी

गुरु तेगबहादुरजी के 400वें प्रकाश पर्व की उच्चस्तरीय समिति की बैठक में प्रधानमंत्री ने कहानई दिल्ली ठ्ठ 8 अप्रैल (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश में सिख गुरुओं की परंपरा अपने आप में संपूर्ण जीवन दर्शन रही है और इसके मूल चिंतन को युवा पीढ़ी तथा दुनिया में सभी लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए।गुरु तेगबहादुरजी का 400वां प्रकाश पर्व मनाने लिए गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक की गुरुवार को यहां अध्यक्षता करते हुए श्री मोदी ने कहा गुरु तेगबहादुरजी के चार सौवें प्रकाश पर्व का ये अवसर एक आध्यात्मिक ..

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में पुरातात्विक सर्वे को मंजूरी

वाराणसी की त्वरित न्याय अदालत का अहम फैसला वाराणसी ठ्ठ 8 अप्रैल (ए)काशी अर्थात वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में पुरातात्विक सर्वेक्षण की मंजूरी मिल गई है। सर्वेक्षण का खर्च सरकार उठाएगी। वाराणसी फास्ट ट्रैक कोर्ट (त्वरित न्याय) के जज आशुतोष तिवारी ने गुरुवार को यह फैसला दिया। कोर्ट ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को सर्वे का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि इसके लिए 5 लोगों की कमेटी बनाई जाए, जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय से भी दो लोगों को शामिल किया जाए। इससे पहले 2 अप्रैल को हुई सुनवाई के दौरान ..

उद्धव सरकार को झटका, देशमुख की अपील खारिज

नई दिल्ली ठ्ठ 8 अप्रैल (वा)उच्चतम न्यायालय ने भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई जांच के आदेश के खिलाफ महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख और राज्य सरकार की याचिकाएं गुरुवार को खारिज कर दी।न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की खंडपीठ ने याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि इस मामले की जांच की आवश्यकता है। खंडपीठ ने कहा आरोपों की गम्भीर प्रकृति तथा इसमें शामिल व्यक्तियों के मद्देनजर इस मामले की स्वतंत्र जांच की आवश्यकता है। न्यायमूर्ति कौल ने कहा (बॉम्बे उच्च ..

1891 सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों का मुख्यमंत्री ने किया वर्चुअल शुभारंभ

रायसेन ठ्ठ 8 अप्रैल (ए)मध्यप्रदेश के रायसेन में जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले में 575 लाख रुपए निवेश वाली तीन नवीन एमएसएमई इकाइयों का आज लोकार्पण किया। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा भोपाल में प्रदेश के 1891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का वर्चुअली शुभारंभ के तहत रायसेन कलेक्ट्रेट कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता किरार तथा कलेक्टर उमाशंकर भार्गव द्वारा जिले में 575 लाख रु. निवेश वाली तीन नवीन एमएसएमई इकाइयों का लोकार्पण किया गया। ..

विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे- चौहान

दमोह ठ्ठ 8 अप्रैल (ए)2018 के चुनाव में वोट हमें ज्यादा मिले, लेकिन कांग्रेस को कुछ सीटें ज्यादा मिल गईं। हम चाहते तो तब भी सरकार बना सकते थे, लेकिन हमने कहा इन्हें ही बनाने दो। कमलनाथ मुख्यमंत्री बने और पर्दे के पीछे से सरकार दिग्विजयसिंह चला रहे थे। लेकिन हमने ऐसा मुख्यमंत्री नहीं देखा। किसानों से उड़द खरीदी पर पैसे नहीं दिये। धान नहीं खरीदी, चना-मसूर नहीं खरीदा। किसानों को एक पैसा नहीं दिया, विकास का कोई काम नहीं किया। इन्होंने सिर्फ मेडिकल कॉलेज, विकास की योजनाएं और किसानों का पैसा ही नहीं छीना, ..

आज शाम से 60 घंटे की तालाबंदी

मुख्यमंत्री चौहान ने चेताया : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तालाबंदी जैसे उपाय अंतिम विकल्पप्रदेश में आज शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक पूर्ण तालाबंदी रहेगीरतलाम में आज से नौ दिन के लिए जबकि बैतूल, कटनी, खरगोन में 7 दिन सब कुछ बंदभोपाल ठ्ठ 8 अप्रैल (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई अहम कदम उठाये हैं। प्रदेश में अब सभी शहरों (नगरीय क्षेत्रों) में शनिवार-रविवार दो दिन के दिन तालाबंदी रहेगी। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को इसकी ..

टीके से ज्यादा जांच जरूरी

कोरोना हालात पर प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से की चर्चा बोले- अब माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर ध्यान दीजिएनई दिल्ली ठ्ठ 8 अप्रैल (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक बार फिर कोरोना को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। मोदी ने कहा कि कोरोना कफ्र्यू लोगों को जागरूक कर रहा है। हमें इस पर ध्यान देने की जरूरत है। अब माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर ध्यान दीजिए। इसमें सरकार को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन यह मेहनत रंग लाएगी। अभी वैक्सीन (टीके) से ज्यादा टैस्टिंग (जांच) जरूरी है। हमने पिछली ..

कोबरा कमांडर राकेश्वर को छोड़ा

5 दिन बाद नक्सलियों की तरफ से पहल, सरकार से बातचीत की पेशकशरायपुर ठ्ठ 8 अप्रैल (ए)3 अप्रैल को जोनागुढ़ा में फोर्स और नक्सलियों की मुठभेड़ के बाद अपहृत किए गए जवान राकेश्वर सिंह को नक्सलियों ने छोड़ दिया है। बताया जा रहा है कि राकेश्वर इस समय तर्रेम में 168 वीं बटालियन के कैंप में है। वहां उनका मेडिकल चेकअप किया जा रहा है। उन्हें कैसे, किसके साथ रिहा किया गया। कितने बजे वह कैंप पहुंचे इन सभी बातों का अभी खुलासा नहीं हो पाया है।पुलिस और नक्सलियों के बीच 3 अप्रैल को हुई इस मुठभेड़ में 23 जवान शहीद हुए ..

नीतिगत दरें यथावत, मासिक किस्त कम होने की उम्मीद नहीं

मुंबई द्य कोरोना संकट के इस दौर में भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के विकास को गति देने को ध्यान में रखते हुए प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे घर, कार आदि पर ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद धुमिल हो गई है। मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांता दास ने समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्य नीतिगत दरें यथावत रखी गई है। रेपो रेट को 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी पर स्थिर रखा गया है। उन्होंने कहा कि रेपो दर चार प्रतिशत, ..

विश्व में एक दिन में पांच लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित

वाशिंगटन/ रियो डि जेनेरो ठ्ठ दुनिया में बीते एक दिन में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से पांच लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए तथा इस दौरान 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिनमें ब्राजील में अकेले चार हजार से अधिक मौत दर्ज की गई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में एक दिन में पांच लाख 93 हजार 332 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13,23,00,599 तक पहुंच गई है, जबकि ..

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को महाशक्ति बनाना - शिक्षा मंत्री

भोपाल ठ्ठ 7 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का लक्ष्य भारत को वैश्विक ज्ञान की महाशक्ति बनाना है।श्री परमार की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय टास्क फोर्स की प्रारंभिक बैठक मंत्रालय में वर्चुअली कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन लाने और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य को लेकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति कई वर्षों के अध्ययन, चिंतन और विभिन्न शिक्षाविदों के साथ मंथन ..

राज्यों को 90 एम्बुलेंस भेजी

नई दिल्ली द्य सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के लिए आवश्यक सुविधाओं वाली 90 एम्बुलेंसों को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री गडकरी ने कहा कि इन एम्बुलेंस को उनके मंत्रालय के तहत काम कर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड ने एनएचआईडीसीएल खरीदा है। इन एम्बुलेंस में जीवन रक्षक उपकरण लगे हैं, जो राजमार्गों पर दुर्घटना की स्थिति में जीवन को बचाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को एनएचआईडीसीए..

अब सभी शहरों में रविवारीय तालाबंदी

भोपाल ठ्ठ मध्यप्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश के सभी शहरों में रविवारीय तालाबंदी का ऐलान कर दिया है। सभी सरकारी दफ्तर अगले 3 महीने तक सप्ताह में केवल 5 दिन ही खुलेंगे। इनकी टाइमिंग सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रहेगी। शनिवार और रविवार दफ्तर पूरी तरह बंद रहेंगे। प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में 8 अप्रैल से अगले आदेश तक रोजाना रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कफ्र्यू कर्फ्यू लागू रहेगा। छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 7 दिन तक पूर्ण तालाबंदी रहेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार शाम ..

शिवराज की पीड़ा सभी के लिए प्रेरणा बनेगी-चिदानंद

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का स्वास्थ्य आग्रह सम्पन्न : कोरोना संक्रमण रोकने की अनेक घोषणाएंभोपाल ठ्ठ 7 अप्रैल (ब्यूरो)ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन आश्रम के प्रमुख स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की बढ़ते कोरोना संक्रमण पर चिंता, जनजागरुकता अभियान और कोरोना नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य आग्रह के माध्यम से व्यक्त हो रही पीड़ा और धर्मगुरुओं से संवाद की पहल अन्य सभी के लिए प्रेरणा बनेगी। उधर मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले अत्यधिक तेज गति से बढऩे की स्थिति ..

परीक्षा अंतिम पड़ाव नहीं : खाली समय खजाना, इस पल के बिना जिंदगी रोबोट जैसी

नई दिल्ली ठ्ठ 7 अप्रैल (स्वदेश समाचार)परीक्षा पर चर्चा के दौरान छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि परीक्षा कोई अंतिम पड़ाव नहीं है. उन्होंने कहा- 'आपको डर परीक्षा का नहीं है। आपको डर किसी और का है और वो क्या है? आपको आसपास एक माहौल बना दिया है कि यही परीक्षा सबकुछ है, यही जिंदगी है। और हम यह आवश्यकता से अधिक ओवर कंसियस हो जाते हैं। हम थोड़ा ज्यादा सोचने लग जाते हैं. इसलिए मैं समझता हूं कि जिंदगी में ये कोई अंतिम मुकाम नहीं है।Óठ्ठपरीक्षा ..

तालाबंदी का भय : प्रवासियों का पलायन

कोरोना का कहर : मुंबई में रहने वाले प्रवासी मजदूरों ने अपने राज्य और शहरों की ओर लौटना शुरू कियामुंबई ठ्ठ 7 अप्रैल (ए)कोरोना के एक साल बीतने के बाद फिर वैसी स्थिति बनने लगी है, जैसी पिछले साल बनी थी। मुंबई में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां के लोगों को फिर से लंबी तालाबंदी लगने का डर सताने लगा है। इसलिए मुंबई में रहने वाले प्रवासी मजदूरों ने अपने राज्य और शहरों की तरफ जाना शुरू कर दिया। मुंबई के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्रवासियों की भीड़ लगी हुई है। ट्रेन की टिकट के लिए लंबी कतारें लग रही ..

कोरोना की दूसरी लहर में नए स्ट्रेन से सामने आ रहे घातक लक्षण

पेट दर्द, उल्टी, जोड़ों का दर्द और भूख में कमी भी संक्रमण के संकेतबुधवार ठ्ठ भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेज हो गई है। मंगलवार को 1.15 लाख नए केस सामने आए हैं। यह पहली लहर के पीक से भी ज्यादा हैं। पहली लहर का पीक 17 सितंबर को था, जब करीब 97 हजार केस सामने आए थे। उसके मुकाबले दूसरी लहर में 4 अप्रैल को 1.03 लाख और अब 6 अप्रैल को 1.15 लाख नए केस सामने आए हैं। और तो और, कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन एक्टिव होने से नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। अब पेट दर्द, उल्टी, जोड़ों का दर्द, कमजोरी, भूख में कमी ..

बंगाल में भाजपा की लहर - मोदी

कूच बिहार ठ्ठ 6 अप्रैल (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान में भाजपा के पक्ष में लहर चल रही है और तृणमूल कांग्रेस का सत्ता से बेदखल होना तय है। श्री मोदी ने भाजपा की ओर से आयोजित चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस लहर ने तृणमूल कांग्रेस के गुंडों के भय को किनारे लगा दिया है। इस राज्य में दो चरणों के हुए मतदान से तय हो गया है कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी सत्ता से बाहर जाएंगी। दोनों चरणों के मतदान से पता चलता है कि भाजपा को बड़ी ..

गैंगस्टर मुख्तार को रोपड़ से बांदा के लिए लेकर निकली पुलिस

रोपड़/बांदा ठ्ठ 6 अप्रैल (ए)पंजाब की रोपड़ जेल में बंद उत्तरप्रदेश के गैंगस्टर विधायक मुख्तार अंसारी को एम्बुलेंस में लेकर पुलिस बांदा जेल के लिए निकल चुकी है। आज 26 महीने बाद मुख्तार की उत्तरप्रदेश में वापसी हो रही है। टीम रोपड़ से दोपहर 2.20 बजे रवाना हुई, जो करीब 882 किमी का रास्ता तय करके अंसारी को बांदा लेकर पहुंचेगी। पुलिस के काफिले में करीब 10 गाडिय़ां हैं। इनमें से आधी एम्बुलेंस के आगे तो आधी पीछे चल रही थीं। इन गाडिय़ों में कुल 150 पुलिसकर्मी हैं। पुलिस टीम के रास्ते में पडऩे वाले सभी जिलों ..

झूठ-अफवाहों से देश को अस्थिर करने में लगे हैं भाजपा से डरे लोग

प्रधानमंत्री ने भाजपा के स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं को संबोधित कियानई दिल्ली ठ्ठ 6 अप्रैल (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि भाजपा ने देश में चुनाव नहीं, बल्कि महात्मा गांधी के सेवा के मंत्र के आधार पर देशवासियों का दिल जीता है और पार्टी के विस्तार से डरे हुए राजनीतिक विरोधी झूठ और अफवाहें फैलाकर देश में अस्थिरता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।श्री मोदी ने यहां भाजपा के दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह बात कही। पार्टी के दीनदयाल उपाध्याय ..

टीकाकरण का व्यक्ति, संस्थाएं व सरकार एकसाथ प्रचार करें तो मनोबल बढ़ेगा

भोपाल ठ्ठ 6 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज स्वास्थ्य आग्रह के बाद मिंटो हॉल परिसर से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा जिलों और संभागों के विभिन्न संगठनों प्रमुख नागरिकों और समाजसेवियों से चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान को इस दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अनेक महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए।मुख्यमंत्री श्री चौहान से इंदौर और उज्जैन संभाग के जनप्रतिनिधियों और प्रमुख व्यक्तियों की चर्चा के दौरान इंदौर के डॉ. भंडारी, खरगोन के कल्याण अग्रवाल, झाबुआ के मनोज अरोड़ा और रतलाम के एम.के. जैन ..

मेरा आपका सुरक्षा कवच 'मास्कÓ

स्वास्थ्य आग्रह कार्यक्रम की शुरुआत : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा- भोपाल ठ्ठ 6 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोरोना के एक सप्ताह में 20 हजार से अधिक नए मामले सामने आने के बीच आज फिर बार बार कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मॉस्क, सोशल डिस्टेंसिंग और जागरुकता संबंधी इसी तरह के उपाय अपनाना होंगे और इसमें आम लोगों की भागीदारी आवश्यक है। श्री चौहान ने यहां मिंटो हॉल परिसर में 24 घंटे के स्वास्थ्य आग्रह के दौरान भोपाल के अलावा विभिन्न जिलों के पत्रकारों, नागरिकों और ..

बंगाल में 78 व असम में 79 प्रतिशत मतदान

नई दिल्ली ठ्ठ 6 अप्रैल (वा)पांच राज्यों में मंगलवार को हुए मतदान के दौरान शाम साढ़े छह बजे तक पश्चिम बंगाल में 78 प्रतिशत, असम में 79 प्रतिशत, केरल में 70 प्रतिशत, तमिलनाडु में 65 से 70 प्रतिशत के बीच और पुड्डुचेरी में 78 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।चुनाव आयोग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल में आज हुए तीसरे चरण के मतदान में अपराह्न 1830 बजे 78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। यहां की 31 सीटों पर 205 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनके चुनावी भाग्य का फैसला 7.8 करोड़ ..

नियुक्ति पर राष्ट्रपति कोविंद की मुहर

जस्टिस रमन्ना होंगे 48वें सीजेआईनई दिल्ली ठ्ठ 6 अप्रैल (ए)उच्चतम न्यायालय के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश एनवी रमना देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने न्यायमूर्ति रमन्ना के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। विधि एवं न्याय मंत्रालय के न्याय विभाग ने मंगलवार को बताया कि श्री कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 124 के उपबंध-दो में प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए न्यायमूर्ति रमन्ना को नया सीजेआई नियुक्त किया है, जिनका कार्यकाल मौजूदा सीजेआई न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े की ..

जड़ से खत्म करेंगे नक्सलवाद लड़ाई निर्णायक मोड़ पर- शाह

रायपुर ठ्ठ 5 अप्रैल (ए) बीजापुर में नक्सली मठभेड़ के बाद छत्तीसगढ़ के जगदलपुर पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि जवानों का यह सर्वोच्च बलिदान है। उनके इस शौर्य ने इस लड़ाई को निर्णायक मोड़ पर पहुंचा दिया है। अब हम इसे अंजाम तक लेकर जाएंगे। उन्होंने जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है। सीनियर ऑफिसर्स के साथ मीटिंग के बाद गृहमंत्री शाह मीडिया से बात कर रहे थे।ह्म् केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अफसरों के साथ मीटिंग की है। ..

लोगों ने परिवर्तन का मन बना लिया बंगाल में भाजपा सरकार बनाएंगे

बंगाल में भाजपा अध्यक्ष नड्डा का रोड शो, कहा-कोलकाता ठ्ठ 5 अप्रैल (वा)भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी।श्री नड्डा ने यहां एक रोड शो के दौरान कहा कि विधानसभा के दो चरणों में हुए चुनावों से साफ संकेत मिलते हैं कि राज्य में भाजपा आगे चल रही है। उन्होंने कहा कि बंगाल के लोगों ने परिवर्तन का मन बना लिया है और भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो टॉलीगंज में चुनाव जीतेंगे और राज्य में कमल खिलेगा। श्री नड्डा ने टॉलीगंज में रोड शो किया। यह रोड शो ..

विभाजन की मानसिकता अनुचित- डॉ. कृष्ण गोपाल

 नई दिल्ली। रा.स्व.संघ के सहसरकार्यवाह श्री कृष्ण गोपाल एवं वरिष्ठ प्रचारक श्री इंद्रेश कुमार ने नई दिल्ली में सोमवार को किताब मुस्तकिल का भारत 'भविष्य का भारतÓ पुस्तक के उर्दू संस्करण का विमोचन किया। डॉ. भागवत की उर्दू में अनुवादित पुस्तक विमोचितनई दिल्ली ठ्ठ 5 अप्रैल (ए)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहसरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने देश के लोगों के बीच विभाजन की मानसिकता को अनुचित करार देते हुए कहा है कि जिन लोगों की देश के प्रति निष्ठा, अनुशासन, सम्मान और आस्था है, वे सब एक समान हैं और विभिन्न ..

कोरोना पर जीत विश्वास, प्रेम व समझाइश से संभव

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने की कोरोना नियंत्रण की समीक्षाभोपाल ठ्ठ 5 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के उपचार में कोई भी निजी अस्पताल शासन द्वारा निर्धारित दरों से अधिक राशि नहीं वसूलें। निर्धारित दरों से अधिक चार्ज करने पर निजी अस्पतालों पर कार्रवाई की जाएगी। आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भी तय दर से अधिक राशि न वसूली जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़े शहरों के साथ तहसील और विकासखण्ड स्तर पर भी पर्याप्त बेड की व्यवस्था की जाए। शासकीय ..

संक्रमण का आंकड़ा 1 लाख पार

देश में 24 घंटे में 1,03,558 नए मामले, कुल संक्रमित सवा करोड़ से अधिक, 478 नई मौतेंनई दिल्ली ठ्ठ 5 अप्रैल (ए)कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में इस संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 1,03,558 नए मामले दर्ज किए गए। सोमवार सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 1,03,558 नए मामले सामने आए। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 25 लाख 89 हजार 067 हो गई है। वहीं इस दौरान ..

मप्र में लंबी तालाबंदी नहीं करेंगे - मुख्यमंत्री

प्रदेश में रिकॉर्ड 3,398 नए केस, 15 मौतें; संक्रमण दर करीब 11 फीसदीभोपाल ठ्ठ 5 अप्रैल (ब्यूरो) मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 3399 नए केस मिले हैं। इस दौरान 15 लोगों की मौत भी हो गई। प्रदेश में एक्टिव केस का आंकड़ा 22 हजार के पार हो चुका है। पिछले सप्ताह से इस बार डेढ़ गुना ज्यादा केस मिले हैं। ये आंकड़े तब हैं, जब प्रदेश के 12 शहरों में रविवार का तालाबंदी है। इंदौर, भोपाल और जबलपुर में पिछले तीन रविवार को तालाबंदी रहा, लेकिन संक्रमण की रफ्तार ..

देशमुख पर गिरी गाज

100 करोड़ की वसूली के आरोप में गई गृहमंत्री की कुर्सी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सौंपा इस्तीफामुंबई ठ्ठ 5 अप्रैल (ए) मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के पिछले दिनों महाराष्ट्र के गृहमंत्री पर लगाए गए 100 करोड़ रुपए की वसूली के सनसनीखेज आरोप के बाद अनिल देशमुख पर गाज गिर गई है। अनिल देशमुख ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह इस्तीफा एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पर हुई बैठक के बाद दिया। माना भी जा रहा था कि बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा सोमवार को दिए गए आदेश के बाद अनिल देशमुख से इस्तीफा लिया ..

निष्पक्ष व पारदर्शी बने विश्व स्वास्थ्य संगठन...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारकि सी भी समाज-राष्ट्र की समस्याओं का समाधान एक जिम्मेदार, निष्पक्ष और पारदर्शी सरकार, संस्था अथवा संगठन के जरिये ही संभव है... क्योंकि उसके लिए पूरा राष्ट्र ही एक परिवार होता है... ठीक इसी तरह से वैश्विक मानचित्र पर विश्व की तमाम समस्याओं, ज्वलंत मुद्दों एवं समसामयिक आपदाओं-संकटों से लडऩे की एक संयुक्त रणनीति वह अंतरराष्ट्रीय संस्था व संगठन बनाती है... जो कि सर्वे भवन्तु सुखिन: के साथ पूरे विश्व को एक परिवार इकाई के रूप में मानकर सबको समान अवसर प्रदान करने का हर संभव प्रयास ..

चुनाव आयोग की आलोचना करने वालों का 'खेलाÓ खत्म - प्रधानमंत्री

तारकेश्वर ठ्ठ 3 अप्रैल (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी नीत तृणमूल सरकार पर लोगों के साथ विश्वासघात करने के लिए करारा प्रहार करते हुए कहा है कि चुनाव आयोग को गाली देने वालों का खेला खत्म हो गया है। श्री मोदी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के तारकेश्वर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मतदान के दौरान लगातार चुनाव आयोग की कार्यशैली पर सुश्री बनर्जी के सवाल उठाने पर पलटवार किया। उन्होंने कहा खेल के समय अगर कोई खिलाड़ी अंपायर पर बार-बार सवाल उठाता है तो हमको मालूम है कि उसके खेल ..

भारत के आंतरिक मामलों में राहुल चाहते हंै अमेरिकी हस्तक्षेप

यूएस एक्सपर्ट से राहुल ने पूछा- भारत में जो कुछ भी हो रहा है उस पर अमेरिका चुप क्यों नई दिल्ली ठ्ठ 3 अप्रैल (वा)कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हावर्ड कैनेडी स्कूल के एम्बेसडर निकोलस बर्न्स के साथ वर्चुअल बातचीत में भाजपा पर बड़े आरोप लगाए और अमेरिका की चुप्पी पर सवाल उठाए। उन्होंने बर्न्स के साथ बातचीत में कहा कि भाजपा ने देश की अहम संवैधानिक संस्थाओं को अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने विपक्षी पार्टियों के चुनाव में हार को लेकर कहा कि भाजपा आर्थिक तौर पर और मजबूत हुई है और मीडिया पर ..

हर व्यक्ति मास्क लगाए, सख्ती जरूरी

मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कीभोपाल ठ्ठ 3 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मास्क लगाना आवश्यक है। हर व्यक्ति मास्क लगाए इसके लिए लोगों को सीख दिए जाने के साथ सख्ती भी जरूरी है। प्रदेश में सभी वर्गों के सहयोग से सघन जनजागरूकता अभियान चलाया जाए। सभी माध्यमों से इसका प्रचार-प्रसार किया जाए। ऐसा माहौल बने कि हर व्यक्ति मास्क लगाने के लिए स्वत: प्रेरित हो। साथ ही मास्क न लगाने पर जुर्माना लगाया जाए एवं कुछ समय के लिए ओपन ..

किसान मंच बनाकर सुनिश्चित करेंगे किसान कल्याण

भारतीय किसान संघ के किसान संवाद कार्यक्रम एवं सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहाभोपाल ठ्ठ 3 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि राजस्व विभाग सहित किसानों से संबंधित अन्य विभागों की व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार के लिए शुद्धिकरण सप्ताह के अंतर्गत संशोधन कार्य आरंभ होगा। किसान मंच बनाकर संवाद और चर्चा के माध्यम से किसानों के कल्याण कार्यों को और बेहतर ढंग से पूरा किया जाएगा। कृषकों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के कार्य निरंतर जारी रहेंगे। कोरोना से बचाव में भी किसानों का ..

कोरोना का कोहराम : 92 हजार केस, 714 मौत

महाराष्ट्र, पंजाब व छत्तीसगढ़ में कोरोना से सबसे ज्यादा लोगों की मौतें, देश में कोरोना मृतकों की संख्या 1,64,110 हुईनई दिल्ली ठ्ठ 3 अप्रैल (स्वदेश समाचार)भारत में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ते जा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में इस संक्रमण के 90 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए, जो 2021 में एक दिन के दौरान सर्वाधिक मामले हैं। वहीं इस दौरान सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र पंजाब और छत्तीसगढ़ में हुई है। सक्रिय मामले 6,58,909 हो गए हैं। इसी अवधि में ..

मप्र में 3 दिन में 8 हजार से ज्यादा मामले

भोपाल की पॉजिटिविटी दर 20 फीसदी के पार, 51 कंटेनमेंट जोनभोपाल ठ्ठ 3 अप्रैल (स्वदेश समाचार)कोरोना की दूसरी लहर ने संक्रमण फैलाने का नया रिकार्ड बना दिया है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 2839 मामले सामने आए हैं। एक साल के कोरोना काल का अब तक का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस तरह प्रदेश में 3 दिन में 8 हजार से ज्यादा मामले हो गए है। भोपाल की पॉजिटिविटी दर 20 फीसदी के पार पहुंच गई है। वहीं अब 51 कंटेनमेंट जोन हो गए है। जिस रफ्तार से संक्रमण फैल रहा है, उससे अगले दो दिन में यह आंकड़ा 3 हजार को ..

वंशवादी द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन की हार होगी

तिरुनेलवेली ठ्ठ 3 अप्रैल (ए)केंद्रीय गृहमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने विपक्षी द्रमुक और उसकी सहयोगी कांग्रेस पर शनिवार को तीखा हमला करते हुए कहा कि तमिलनाडु का विकास तभी संभव है जब आगामी छह अप्रैल को विधानसभा चुनाव में वंशवादी और भ्रष्ट द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन की हार होगी। श्री शाह ने यहां शनिवार को भाजपा प्रत्याशी और अभिनेत्री खुशबू सुंदर को वोट देने के लिए शहर के थाउजेंड लाइट्स विधानसभा क्षेत्र में रोड शो के बाद मीडिया से बातचीत और बाद में दक्षिणी तिरुनेलवेली जिले में ..

नौगाम हमले में शामिल 3 आतंकवादी मारे गए

श्रीनगर ठ्ठ 2 अप्रैल (ए)जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में घेराबंदी तथा तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान नौगाम में भाजपा नेता के घर पर हमले में शामिल रहे तीन आतंकवादी शुक्रवार को मारे गए।एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना के आधार पर प्रदेश पुलिस के विशेष अभियान समूह, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) तथा राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) ने गुरुवार देर रात पुलवामा के काकपोरा में घेराबंदी तथा तलाश अभियान शुरू किया। कश्मीर क्षेत्र के पुलिस ..

चुनाव आयोग ने सस्पेंड किए 4 अधिकारी

भाजपा नेता की कार में ईवीएम मिलने का आरोपगुवाहाटी ठ्ठ 2 अप्रैल (ए)असम में दूसरे राउंड की वोटिंग के बाद भाजपा नेता से जुड़ी कार में में ईवीएम ले जाने का आरोप लगने पर चुनाव आयोग ने 4 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। इन 4 अफसरों में से एक पीठासीन अधिकारी भी है। दरअसल गुरुवार को मतदान के बाद करीमगंज जिले में भाजापा नेता से जुड़ी एक कार में ईवीएम मशीन मिलने का आरोप लगा था और हिंसा फैल गई थी। यही नहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी कई ट्विट कर चुनाव आयोग से इस मामले में निर्णायक कार्रवाई की जाने की ..

झूठ फैलाने की कला के गुरु हैं द्रमुक व कांग्रेस

द्रमुक व उसकी सहयोगी कांग्रेस को मोदी ने घेरा, कहा-मदुरै ठ्ठ 2 अप्रैल (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) तथा उसकी सहयोगी कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि ये दोनों पार्टियां काम नहीं करने तथा जो लोग वास्तव में काम करते हैं, उनके बारे में झूठ फैलाने की कला में माहिर हैं।श्री मोदी ने राज्य में छह अप्रैल को होने वाले वाले विधानसभा चुनावों को लेकर आज यहां चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग), जिसकी सहयोगी पार्टी द्रमुक ..

मजबूत संगठन, गरीब हितैषी योजनाओं और विकास के मुद्दे पर जीतेंगे दमोह उपचुनाव

कटनी ठ्ठ 2 अप्रैल (ब्यूरो)कमल नाथ सरकार ने अपने 15 महीनों के कार्यकाल में गरीब कल्याण की योजनाओं को बंद कर दिया था। प्रदेश के गरीबों से उनका हक छीन लिया था। उनके इस हक को लौटाने का काम श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है। हम अपने हमेशा तैयार रहने वाले कार्यकर्ताओं, संगठन की मजबूती, प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई गरीब कल्याण की योजनाओं और विकास के मुद्दे पर यह उपचुनाव जीतेंगे। यह बात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने शुक्रवार को कटनी में ..

तालाबंदी से इनकार नहीं-उद्धव

चेतावनी : कोरोना संक्रमण के यही हालात रहे तो संभाल नहीं पाएंगेमुंबई ठ्ठ 2 अप्रैल (ए)महाराष्ट्र में कोरोना का अब तक का सबसे बड़ा विस्फोट हुआ है। गुरुवार को यहां 43,183 नए संक्रमित मिले। यह किसी भी राज्य में एक दिन में आया संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रात 8.30 बजे लोगों को संबोधित किया। उन्होंने हालात की गंभीरता बताई, लेकिन राज्य में तालाबंदी लगाने का ऐलान नहीं किया। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगर यही स्थिति जारी रही, तो तालाबंदी से इनकार नहीं किया जा सकता। उद्धव ने ..

मप्र में 2777 नए मामले ,16 मृत

बढ़ता खतरा : 4576 सक्रिय मामलों के साथ इंदौर शीर्ष परभोपाल/इंदौर ठ्ठ 2 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 2,777 नए संक्रमितों की पहचान हुई। 1,479 ठीक हुए और 16 मरीजों की मौत हो गई। नए संक्रमितों का प्रदेश में यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। 18 सितंबर को 2,607 मरीज मिले थे। प्रदेश में एक्टिव केस बढ़कर 19,336 हो गए हैं। पिछले सात दिन में इनमें 6,341 की बढ़ोतरी हुई है। फरवरी और मार्च की तुलना करें तो फरवरी में 478 एक्टिव केस थे, जो 31 मार्च को बढ़कर ..

1 दिन में 36 लाख टीके का रिकार्ड

इंदौर में 23721 को लगाया टीकानई दिल्ली ठ्ठ देश में शुक्रवार को टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना। बीते 24 घंटों में देशभर में 36 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। एक दिन में टीकाकरण की यह सबसे बड़ी संख्या है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 76 दिन से चल रही टीकाकरण ड्राइव में एक अप्रैल को 36.71 लाख लोगों वैक्सीन दी गई। इनमें से 33.65 लाख को पहला और 3.05 लाख लोगों को दूसरा डोज दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक लगाई गईं वैक्सीन में 59.58 फीसदी 8 राज्यों में लगाई गई हैं। वहीं इंदौर में ..

बंगाल में भाजपा उम्मीदवार पर हमला

कोलकाता ठ्ठ 1 अप्रैल (ए)पश्चिम बंगाल में केशपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार प्रीतिश रंजन के वाहन पर गुरुवार को हमला कर दिया गया। कार में प्रीतिश के अलावा भाजपा नेता तन्मय घोष सहित सात लोग सवार थे। भाजपा का आरोप है कि यह हमला टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने किया है। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इस बीच प्रीतिश रंजन ने बताया है कि किस तरह एक मुस्लिम महिला ने उन लोगों को घर में छिपाकर जान बचाई। प्रीतिश रंजन ने बताया मैं एक बूथ पर जा रहा था। हमारी कार के आगे पुलिस की गाड़ी थी ..

सचिन वझे ने ही खरीदी थी जिलेटिन की छड़ें

काले रंग की एक ऑडी भी इस केस में जब्तमुंबई ठ्ठ 1 अप्रैल (ए)कारोबारी मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर खड़ी स्कॉर्पियो से जो 20 जिलेटिन की छड़ें बरामद हुई थीं, उसे इस केस में गिरफ्तार मुख्य आरोपी सचिन वझे ने ही खरीदा था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि यह क्लियर नहीं किया है कि इन छड़ों को कब और कहां से खरीदा था। जांच में सामने आया था कि ये छड़ें नागपुर की सोलर इंडस्ट्रीज कंपनी में बनाई गई थीं।जिलेटिन की छड़ों पर दर्ज नाम के आधार पर एनआईए जल्द ही कंपनी के लोगों को बुलाकर पूछताछ ..

बंगाल में 80.43 व असम में 7६.९६ फीसदी मतदान

नई दिल्ली ठ्ठ 1 अप्रैल (ए)पश्चिम बंगाल की 30 और असम की 39 विधानसभा सीटों के लिए दूसरे चरण में गुरुवार को हुए मतदान में शाम 6 बजे तक क्रमश: 80.43 प्रतिशत और 76.97 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।दोनों राज्यों की कुल 69 विधानसभा सीटों के लिए 21 हजार 212 मतदान केंद्रों पर दूसरे चरण का मतदान कराया गया। पश्चिम बंगाल की 30 सीटों के लिए 10 हजार 620 मतदान केंद्र बनाये गये थे, जिन पर 76 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जबकि असम की 39 सीटों के लिए 73 लाख मतदाताओं ने 11 हजार ..

निकायों में उपभोक्ता प्रभार की दरों में वृद्धि स्थगित

राहत : छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती पर फिलहाल केन्द्र की रोकभोपाल/नई दिल्ली ठ्ठ 1 अप्रैल (ए)नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मप्र नगर पालिका अधिनियम में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मप्र नपा (जल प्रदाय, मल-जल तथा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सेवाओं के लिए उपभोक्ता प्रभार) नियम के अंतर्गत उपभोक्ता प्रभार की दरों में किसी भी प्रकार की वृद्धि को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। उधर केन्द्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में की गई भारी कटौती के फैसले से पलटते हुए गुरुवार ..

देश की दूसरी बड़ी परियोजना का शिवराज कल करेंगे शुभारंभ

भोपाल ठ्ठ 1 अप्रैल (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तीन अप्रैल को भोपाल में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 47 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से स्थापित होने वाली अत्याधुनिक सेक्स सॉरटेड सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला का शुभारंभ करेंगे।देश की यह दूसरी बड़ी प्रयोगशाला केन्द्रीय वीर्य संस्थान भदभदा में स्थापित की गई है। परियोजना की लागत में 60 प्रतिशत केन्द्रांश और 40 प्रतिशत राज्यांश शामिल है। मध्यप्रदेश दुग्ध क्रांति की कगार पर पहुँच गया है। भोपाल के केन्द्रीय वीर्य संस्थान में सेक्स सॉरटेड सीमन फेसिलिटी ..

अब प्रतिदिन होगा टीकाकरण

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसलादेश में 72 हजार से ज्यादा केस, 458 मरीजों की मौतनई दिल्ली ठ्ठ 1 अप्रैल (ए)देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अप्रैल में प्रतिदिन टीकाकरण करने के निर्देश दिए हैं। केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि सरकारी छुट्टी वाले दिन भी सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर लोगों को टीका लगाने की व्यवस्था की जाए। कोरोना की दूसरी लहर के बीच टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए यह फैसला किया गया है।देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक ..

रजनीकांत को दादा साहब फाल्के पुरस्कार

नई दिल्ली ठ्ठ 1 अप्रैल (ए)सरकार ने वर्ष 2019 का प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता रजनीकांत को दिए जाने की घोषणा की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने गुरुवार को ट्विट कर 51वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए श्री रजनीकांत के नाम का ऐलान किया। तीन मई को श्री रजनीकांत को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में इस सम्मान से नवाजा जाएगा। श्री जावडेकर ने कहा यह बताते हुए खुशी हो रही है कि साल 2019 का दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा के इतिहास के महान कलाकारों ..

कांग्रेस ने असम के लोगों को बम और बंदूक थमाया- मोदी

असम के कोकराझार में प्रधानमंत्री की चुनावी सभा कोकराझार ठ्ठ 1 अप्रैल (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि उसने अपने लंबे शासन के दौरान असम को बम, बंदूक और ब्लॉकेड में झोंक दिया था जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने इस राज्य को शांति और सम्मान की सौगात दी है। श्री मोदी ने यहां भाजपा की ओर से आयोजित चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए कहा, मुझे संतोष है कि 2016 में बीटीआर में शांति और विकास का जो वादा हमने किया था, उसे लेकर हमने बहुत ईमानदार प्रयास ..

प्रणाम के अधिकारी

प्रेरणादीपए क ब्राह्मण पुत्र गुरुकाल से ब्रह्मचर्याश्रम की अवधि पूर्ण करके अपने घर लौटा। गांव में प्रवेश करने से, फिर अपना घर देखने से उसे प्रसन्नता हुई। घर के अंदर प्रवेश किया तो प्रथमत: मां के दर्शन हुए। ब्रह्मचारी बालक ने तेजी के साथ बढ़कर अपनी मां के चरण स्पर्श किए और चारों ओर दृष्टि डालने पर भी जब पिताजी दिखाई नहीं दिए तो मां से पूछा कि पिताश्री कहां गए हैं? माता ने कहा- वे तो अंदर हैं। पुत्र पिता की चरण वंदना कर आशीर्वाद लेने के लिए भीतर गया तो पिताजी वहां पर नहीं थे और पीछे का दरवाजा खुला ..

सृष्टि के प्रत्येक प्राणी में ईश्वर का वास

धर्मधारासं सार में में जो भी दिखाई देता है, वही भगवान का विराट रूप है और जाग्रत अवस्था है। जैसे माता-पिता और गुरु आदि की भक्ति करने वाले को मातृ भक्त, पितृ भक्त और गुरु भक्त कहते हैं, वैसे ही भगवान की भक्ति करने वाले को भगवद् भक्त कहते हैं। जैसे पीछे कोई व्यक्ति जाग्रत में तो माता-पिता और गुरु की कोई सेवा न करे, बल्कि उनकी ओर से उपेक्षा रखें, राग, द्वेष बरते और स्वप्न में तथा सुषुप्ति में उनकी आरती उतारे, रो-रोकर प्रार्थना करें तो उसको कोई भी माता-पिता और गुरु का भक्त नहीं कहेगा, न उसकी ऐसी प्रार्थना ..

अनियंत्रित होते हालात...

जैसे-जैसे वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण अनियंत्रित होकर मरीजों का ग्रॉफ तेजी से बढ़ा रहा है, उससे इस आशंका को बल मिलने लगा है कि अनियंत्रित होती यह कोरोना की दूसरी लहर क्या बद से बदतर स्थिति निर्मित करने लगी है..? क्योंकि इस बढ़ते संक्रमण के बीच दो तरह की आशंकाएं एक साथ जन्म ले रही है... पहली तेजी से दूसरी लहर में फैलता कोरोना का यह संक्रमण कितने जीवन के लिए विनाश लीलाएं ला रहा है... इसका कोई दावे के साथ यह नहीं कह सकता कि फिलहाल यह लहर कहां जाकर रुकेगी..? दूसरा संक्रमण की रफ्तार को देखकर सरकार ..

अतिरिक्त सावधानी ही बढ़ते कोरोना का इलाज

युसूफ अख्तरदे श में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले फिर से चिंता पैदा करने वाले हैं। पिछले कुछ दिनों से रोजाना का यह आंकड़ा चौबीस हजार से ऊपर ही देखने को मिल रहा है। पिछले साल मार्च से अब तक संक्रमण के एक करोड़ चौदह लाख से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं। दो महीने पहले तक नए संक्रमितों के मामलों में खासी गिरावट आने लगी थी और रोजाना नए मामलों का आंकड़ा दस हजार के नीचे आ गया था। तब देश ने राहत की सांस ली थी और लग रहा था कि हम महामारी से मुक्ति पाने की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन पिछले एक महीने में नए संक्रमितों ..

बंगाल में बदलाव के लिए बड़ी संख्या में करें मतदान- नड्डा

हुगली ठ्ठ 31 मार्च (ए)भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगतप्रसाद नड्डा ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के मतदाताओं से राज्य में बदलाव लाने के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। श्री नड्डा ने लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य में डबल इंजन की सरकार बनाने की अपील की। उन्होंंने हुगली के धनियाखली मैदान में भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में पहले चरण में हुई रिकॉर्ड वोटिंग (84 प्रतिशत) दर्शा रहा है कि राज्य के लोगों ने तृणमूल कांग्रेस की सरकार को ..