मुखपृष्ठ

जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं के साथ आज प्रधानमंत्री की बैठक

विकास की रफ्तार और लोकतांत्रिक प्रक्रिया तेज करना उद्देश्यनई दिल्ली ठ्ठ 23 जून (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के 8 राजनीतिक दलों के 14 नेताओं के साथ बैठक करेंगे। बैठक का एजेंडा एबीपी न्यूज के पास है। जानकारी के मुताबिक़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू -कश्मीर में विकास की रफ्तार तेज करने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को तीसरे पायदान पर पहुंचाने की गरज से ये बैठक बुलाई है। इस बैठक में कश्मीरी नेताओं के साथ जमीनी हकीकत और भविष्य की रूपरेखा का खाका खींचना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ..

मप्र में बढ़ी मानसूनी गतिविधियां कई स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल ठ्ठ मध्यप्रदेश में आज कई स्थानों पर हुई बारिश के बीच मानसूनी गतिविधियों में इजाफा हुआ है, जिसके चलते अगले चौबीस घंटों के दौरान कई जगहों में भारी बारिश का 'ओरेंजÓ अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. पीके साहा ने बताया कि उत्तर प्रदेश के उत्तर पूर्वी हिस्से से छत्तीसगढ़ के बीच एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टमों के चलते लगातार नमी मिल रही है। इसी का नतीजा रहा कि आज प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश हुई। राजधानी भोपाल एवं बुरहानपुर ..

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक आज, नड्डा करेंगे उद्घाटन

भोपाल ठ्ठ 23 जून (ब्यूरो)भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक कल यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित की जाएगी। बैठक चार सत्रों में होगी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा केंद्रीय कार्यालय से सुबह 11 बजे इसका उद्घाटन करेंगे।भाजपा के प्रदेश महामंत्री रणवीरसिंह रावत ने आज यहां पत्रकारों से चर्चा में यह जानकारी दी। श्री रावत ने बताया कि यह पहली बार है, जब पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक सेमी वर्चुअल होने जा रही है। इस बैठक में पार्टी के सभी कार्यसमिति सदस्य अपने-अपने जिलों के पार्टी कार्यालयों से सेमी ..

मप्र में 11, इंदौर में 1.59 लाख को टीका

इंदौर/ भोपाल ठ्ठ 23 जून स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश में टीकाकरण को लेकर चलाए महाभियान का असर साफ नजर आने लगा है। 21 जून को 16.95 लाख व्यक्तियों को टीका लगाकर रिकॉर्ड बनाने के बाद बुधवार को फिर प्रदेश में रात्रि साढ़े 8 बजे तक 11 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया। देशभर में मध्यप्रदेश टीकाकरण में फिर सबसे आगे रहा है।प्रदेश में टीकाकरण को लेकर उठ रहे सवालों के बीच लोगों द्वारा टीका लगवाने के लिए घरों से बाहर निकलना जारी रहा। बुधवार रात्रि साढ़े 8 बजे तक 11 लाख 04 हजार 121 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। ..

प्रधानमंत्री ने किया ट्विट : सुधारों को लागू करने में मप्र की सक्रियता अच्छी लगी

भोपाल ठ्ठ 23 जून (वा) मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्विट सुधारों को लागू करने में मध्यप्रदेश की सक्रियता की सराहना की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में सुधारों के लागू होने से जहां लोगों को बहुत मदद मिलेगी, वहीं राज्य का भी तेजी से विकास होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ट्विट पर प्रतिक्रिया देते हुए अपने ट्विट में कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी विजनरी लीडर हैं।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ..

दिग्विजय किस- किस के संपर्क में हैं इसकी चल रही है जांच- विजयवर्गीय

भोपाल ठ्ठ 23 जून (वा)भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह के तालिबान को लेकर दिए गए बयान पर पलटवार करते हुए आज कहा कि श्री सिंह किस किस के संपर्क में हैं, फिलहाल इसकी जांच चल रही है।श्री विजयवर्गीय ने यहां मीडिया से चर्चा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि फिलहाल तो इस बात की जांच चल रही है कि श्री सिंह किस-किस के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। विपक्ष के पास उनके कद का कोई नेता नहीं है, जो उनका मुकाबला कर सके। ..

दुनिया को भारत की ओर आकर्षित कर रहा है योग व नेचुरोपैथी - गडकरी

नई दिल्ली ठ्ठ 21 जून (ए)केन्द्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि योग-विज्ञान तथा आयुर्वेद की तरफ पूरी दुनिया आकर्षित हो रही है। यही वजह है कि विश्वभर में 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। आयुष मंत्रालय के सहयोग से सूर्या फाउंडेशन व इंटरनेशनल नेचुरोपैथी आर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि आज पूरी दुनिया योग विज्ञान, नेचुरोपैथी, आयुर्वेद व भारतीय संस्कृति को मान्यता दे रही है और इसकी लोकप्रियता ..

धर्म परिवर्तन : एटीएस की बड़ी कार्रवाई, 2 मौलाना गिरफ्तार

लखनऊ ठ्ठ 21 जून (ए)उत्तरप्रदेश एटीएस ने बड़े धर्मांतरण कराने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है। एटीएस ने इस मामले में दो मौलानाओं को गिरफ्तार किया है। पिछले दो साल से चलाए जा रहे इस रैकेट में करीब एक हजार लोगों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप है। इसमें मूक-बधिर बच्चों और महिलाओं का धर्म परिवर्तन कराया जाता था। इस मामले में पुलिस को विदेशी फंडिंग होने के भी सबूत मिले हैं।दो लोग गिरफ्तार हुए हैं, लेकिन इस रैकेट में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की आशंका है। उप्र के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि पिछले ..

सोपोर में लश्कर कमांडर समेत ३ आतंकी मारे गए

श्रीनगर ठ्ठ 21 जून (ए)जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक शीर्ष कमांडर समेत 3 आतंकवादी मारे गए। पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने आज यहां बताया कि जब सुरक्षा बल के जवान एक विशेष क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे, तब वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का पर्याप्त मौका देने के बाद जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि ..

टीका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच

भोपाल ठ्ठ 21 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना को हराने के लिए और खुद को सुरक्षित करने के लिए कोरोना टीका लगवाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के बाद या तो कोरोना बिलकुल नहीं होगा और यदि हो गया भी तो इसका अधिक असर नहीं होगा और मरीज शीघ्र स्वस्थ हो जाएगा। मुख्यमंत्री आज दतिया जिले के ग्राम परासरी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर टीकाकरण महाभियान का शुभारंभ कर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मंच पर पांच लोगों को प्रतीकस्वरूप कोरोना वैक्सीन का मंगल टीका लगवाकर ..

शुभ योग में मिला जीवन रक्षक टीका

मप्र में अब तक 1 करोड़ 66 लाख 74 हजार से अधिक का टीकाकरणइंदौर में रिकॉर्ड 2 लाख 22 हजार 813 लोगों को लगा टीकाभोपाल ठ्ठ 21 जून (ब्यूरो)मप्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वैक्सीनेशन के महाभियान के पहले दिन रिकॉर्ड तोड़ टीके लगे। सोमवार को दिनभर मेें 16,70,383 लाख डोज लगाए गए। यह 10 लाख के टारगेट से 6 लाख ज्यादा हैं। इंदौर में सबसे ज्यादा टीके लगे हैं। यहां 2,22,813 लाख को डोज दी गई। भोपाल में 1 लाख 36 हजार, जबलपुर में 61 हजार और ग्वालियर में 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। श्योपुर में सबसे कम ..

विश्व योग दिवस उत्साह से मना

राष्ट्रपति से लेकर जवान तक हुए योगमय 18,000 फीट की ऊंचाई पर सूर्य नमस्कारसोमवार ठ्ठ (स्वदेश समाचार)सांतवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत समेत पूरे विश्व में लोगों ने योगाभ्यास किया। भारत से लेकर अमेरिका तक योग दिवस की धूम देखने को मिली। देश भर में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने लद्दाख में गलवान घाटी और चीन बॉर्डर के पास पैंगोंग त्सो झील के किनारे योगाभ्यास किया। वहीं, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर में करीब 3000 लोगों ने एक साथ योगाभ्यास किया। उधर संयुक्त ..

संकट के दौर में उम्मीद की किरण है योग

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि पूरे विश्व के सामने कोरोना महामारी से मुकाबले में योग उम्मीद की किरण बना हुआ है और 'योग से सहयोग तकÓ का मंत्र एक नए भविष्य का मार्ग दिखाएगा, मानवता को सशक्त करेगा। श्री मोदी ने सोमवार को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा- आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण भी बना हुआ है। दो वर्ष से दुनियाभर के देशो में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हो, लेकिन ..

ऐसे में खाली हो जाएगा राज्यों का आपदा कोष

कोरोना से मौत पर 4 लाख मुआवजा देने में केन्द्र ने असमर्थता जताई, कहा-सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल नई दिल्ली ठ्ठ 20 जून (वा)कोरोना से मरने वाले सभी लोगों के परिवार को 4 लाख रुपए मुआवजा देने में केंद्र ने असमर्थता जताई है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में केंद्र ने बताया है कि इस तरह का भुगतान राज्यों के पास उपलब्ध स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड (एसडीआरएफ) से होता है। अगर राज्यों को हर मृत्यु के लिए 4 लाख रुपए के भुगतान का निर्देश दिया गया तो उनका पूरा फंड खत्म हो जाएगा। इससे कोरोना से निपटने की ..

कोरोना के 58,419 नए मामले

नई दिल्ली द्यदेश में कोरोना वायरस महामारी के सक्रिय मामलों में तेजी से कमी आ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान 30,776 सक्रिय मामले कम हुए हैं और 1,576 मरीजों को इसके संक्रमण से जान गंवानी पड़ी। पिछले 24 घंटों में 58,419 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,98,81,965 हो गया। इस दौरान 87 हजार 619 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद इस महामारी को मात देने वालों की कुल संख्या बढ़कर दो करोड़ 87 लाख 66 हजार 009 हो गई है। सक्रिय मामले 30 हजार 776 कम होकर सात लाख 29 हजार 243 रह गए हैं। इसी अवधि ..

दान में रक्तदान सर्वश्रेष्ठ, महामारी से पार पाने में समाज की भूमिका महत्वपूर्ण- सोहनी

विशाल रक्तदान शिविर का समापन : 101 यूनिट रक्तदान हुआ, 1 हजार रामायणजी वितरण का लिया संकल्पउज्जैन ठ्ठ (स्वदेश समाचार)पूर्व मंत्री एवं उज्जैन उत्तर के विधायक पारस जैन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में 20 जून को खोईवाल फ्रेंड्स क्लब द्वारा विशाल रक्तदान शिविर एवं रामायणजी वितरण संकल्प समारोह आयोजित किया गया, जिसमें 101 यूनिट रक्तदान हुआ।भाजपा अजा मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी सत्यनारायण खोईवाल ने बताया कि विधायक पारस जैन के 72वें जन्मदिवस 20 जून को प्रात: 10.30 बजे से श्री क्षेत्र वाल्मीकि धाम पिपलीनाका ..

22 साल तक प्रतिवर्ष करेंगे एक कन्यादान

राठी परिवार में बेटी के जन्म की ऐसी खुशीनागदा जं. ठ्ठ 20 जून (भेरूलाल टाक)शहर के जाने-माने व्यवसायी एवं किराना व्यापारी संघ के मुख्य संयोजक मनोज राठी के परिवार में 60 वर्षों बाद बेटी के जन्म लेने पर इतनी खुशी महसूस की कि परिवार द्वारा 22 वर्षों तक प्रतिवर्ष एक कन्या का कन्यादान करने का बीड़ा उठाया है। 22 कन्याओं का विवाह कराने का संकल्प लेने वाले राठी ने 17 फ रवरी 2019 को पहली कन्या का विवाह कराया था। गत एक वर्ष से कोरोना महामारी के चलते जारी तालाबंदी के दौरान वैवाहिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं हुआ। ..

कोरोना के विरुद्ध योग दिवस पर महाभियान

18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका, 7 हजार सेंटर पर 10 लाख का लक्ष्यभोपाल ठ्ठ 20 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर टीकाकरण का महाभियान शुरू होगा। प्रदेश में 7 हजार सेंटर पर 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने टीकाकरण महाभियान की रविवार को जानकारी दी। सारंग ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान दतिया में पीतांबरा पीठ के दर्शन के बाद अभियान की शुरुआत करेंगे। दोपहर में यहां से ..

प्रधानमंत्री मोदी 7वें योग दिवस कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली ठ्ठ 20 जून (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7वें योग दिवस कार्यक्रम को सोमवार को सुबह करीब संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है। कोरोना महामारी के मद्देनजर योग दिवस का प्रमुख आयोजन एक टेलीविजन कार्यक्रम होगा। यह दूरदर्शन के सभी चैनलों पर सुबह 6.30 बजे शुरू होगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की नोडल एजेंसी आयुष मंत्रालय के मुताबिक इस साल योग दिवस की मुख्य थीम 'स्वास्थ्य के लिए योगÓ (योग फॉर वेलनेस) है। योग प्रदर्शन के बाद सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक प्रधानमंत्री ..

5 शहरों में खुलेंगे दिव्यांग खेल केंद्र- मंत्री गहलोत

गुजरात के जामनगर में दिव्यांगजनों को सहायता एवं सहायक उपकरण वितरितनई दिल्ली ठ्ठ 20 जून (ए)केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने रविवार को कहा कि दिव्यांगजनों में खेलों के प्रति रुचि और पैरालिंपिक में उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में पांच 'दिव्यांग खेल केंद्रÓ स्थापित करने का निर्णय लिया है। इनमें से एक ऐसी सुविधा को खोलने के लिए अहमदाबाद शहर की पहचान की गई है।श्री गहलोत ने गुजरात के जामनगर में दिव्यांगजनों को सहायता एवं सहायक उपकरणों ..

बाकी कुछ बचा तो महंगाई मार गई...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारस रकार किसी की भी हो.., वह महंगाई पर सच स्वीकारने की स्थिति में कभी नहीं रहती है... मनमोहन सरकार के समय तो रिकार्ड तोड़ती महंगाई को लेकर हर कोई अपनी पीड़ा व्यक्त करते वक्त 'महंगाई डायन खाय जात है...Ó के स्वर में भाव व्यक्त करता था... यानी महंगाई को संप्रग के 10 वर्षों में 'डायनÓ नाम मिल गया था... महंगाई और गरीबी घटाने या खत्म करने का खेल भी आंकड़ों का ही मायाजाल है... कांग्रेस की मनमोहन सरकार ने 2009 के लोकसभा चुनाव में सरकार बनने के 100 दिनों में महंगाई घटाने ..

2 से ज्यादा बच्चे वालों को अब नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा का बड़ा ऐलानगुवाहाटी ठ्ठ 19 जून (ए)असम में दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने शनिवार को कहा कि असम सरकार राज्य की योजनाओं में लाभ लेने के लिए चरणबद्ध तरीके से 'दो बच्चा नीतिÓ को लागू करेगी। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार की योजनाओं में तो अभी यह संभव नहीं है, लेकिन राज्य सरकार की योजनाओं में इसे लागू किया जाएगा। सरमा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रस्तावित 'जनसंख्या ..

रतलाम- जावरा में झमाझम

शनिवार ठ्ठ (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश में मानसून की बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। मानसून शनिवार को पूरे प्रदेश को घेर सकता है। रतलाम में शुक्रवार रात 7 बजे से शुरू हुई तेज बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा। शनिवार सुबह 8 बजे तक जिले में 2 इंच बारिश दर्ज की गई। जिले की जावरा तहसील में 24 घंटे में रिकॉर्ड 7 इंच बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश के कारण पानी घरों में भी घुस गया। अब तक ग्वालियर-चंबल के कुछ हिस्से में मानसून नहीं पहुंचा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के सभी संभागों में हल्की और ..

मालवा प्रांत में 80 हजार परिवार के 3 लाख सदस्य करेंगे योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल : विद्या भारती मालवा प्रांत ने कहा - योग से तन स्फूर्त, मन शांत व प्राण को मिलती है शक्ति इंदौर ठ्ठ 19 जून (स्वदेश समाचार)विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के मार्गदर्शन में विद्या भारती मध्यक्षेत्र के द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के अवसर पर कोविड-19 को दृष्टिगत रख जन-जन तक योग को पहुंचाने हेतु एक विराट कार्यक्रम की संयोजना की गई, जिसके अंतर्गत विद्या भारती मध्यक्षेत्र के चार प्रांत मालवा, मध्यभारत, महाकौशल व छत्तीसगढ़ की प्रांतीय इकाइयों के समस्त कार्यकर्ता, ..

महान धावक मिल्खा सिंह पंचतत्व में विलीन

चंडीगढ़ ठ्ठ 19 जून (वा)भारत के महान धावक मिल्खा सिंह का चंडीगढ़ में राजकीय सम्मान के अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान चंडीगढ़ के मटका चौक स्थित श्मशान घाट में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, पंजाब के गवर्नर और पंजाब के खेल मंत्री सहित दूसरे लोग मौजूद रहे। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मिल्खा सिंह के सम्मान में पंजाब में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। मिल्खा सिंह का शुक्रवार की रात 11.30 बजे चंडीगढ़ पीजीआई अस्पताल में कोरोना की वजह से ..

टीकाकरण महाभियान में कोरोना वॉलेंटियर्स की महत्वपूर्ण भूमिका

भोपाल ठ्ठ 19 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने में कोरोना वॉलेंटियर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। कोरोना वॉलेंटियर 21 जून को होने वाले टीकाकरण महाभियान में जनसामान्य की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ग्राम और वार्ड स्तर पर सघन प्रयास करें। टीकाकरण के प्रति विद्यमान भ्रांतियों का समाधान करना आवश्यक है। लोगों को टीकाकरण के लिए तार्किक रूप से सहमत और जागरूक करना आवश्यक है। जनसामान्य को टीकाकरण सेंटरों तक लाने में कोरोना वॉलेंटियर्स ..

मुकुल की विधायकी खतरे में, शुभेंदु ने विस अध्यक्ष को दी अर्जी

कोलकाता ठ्ठ 18 जून (ए)7 दिन पहले यानी 11 जून को भाजपा से टीएमसी में लौटे मुकुल रॉय की विधायकी खतरे में है। पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता और भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी ने विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी को मुकुल की सदस्यता खत्म करने को लेकर अर्जी दी है। शुभेंदु ने अपनी अर्जी में दलबदल विरोधी कानून के तहत सदन में मुकुल रॉय की सदस्यता को अयोग्य घोषित करने की मांग की है। भाजपा विधायक मनोज तिग्गा ने इस बात की जानकारी दी है।भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे मुकुल रॉय और उनके बेटे सुभ्रांशु रॉय 11 जून को ..

आश्रितों को त्वरित पारदर्शी व समय पर निराकरण हेतु यह प्रणाली महत्वपूर्ण साधन बनेगी - परमार

स्कूल शिक्षा विभाग की ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली का शुभारंभ भोपाल ठ्ठ 18 जून (ब्यूरो)स्कूल शिक्षा विभाग के अनुकंपा नियुक्ति संबंधी प्रकरणों में आश्रितों को त्वरित, पारदर्शी और समय सीमा में निराकरण के लिए ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली एक महत्वपूर्ण साधन बनेगी। यह बात स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली के वर्चुअल शुभारंभ के दौरान कही। श्री परमार ने कहा कि अनुकंपा ..

महू बन रहा पूर्णत: स्मार्ट मीटर वाला पहला शहर

भोपाल ठ्ठ 18 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर द्वारा रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर परियोजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। कंपनी क्षेत्र के महू में रेडिया फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। जून माह के अंत तक शत-प्रतिशत स्मार्ट मीटर वाला महू प्रदेश का पहला शहर बन जाएगा। यहां उद्योग, घर, दुकान, ट्रांसफार्मर सभी जगह स्मार्ट मीटर होंगे।मप्रपक्षेविविकं इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि महू में जनवरी से स्मार्ट मीटर लगाना प्रारंभ किए थे। अब मीटर ..

१ लाख युवाओं को ट्रेंड किया जाएगा

फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए 26 राज्यों में 6 क्रैश कोर्स शुरू, 111 प्रशिक्षण केन्द्र कोरोना के आगे भी म्यूटेड होने की आशंका चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा - मोदीनई दिल्ली ठ्ठ 18 जून (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए तैयार किए गए क्रैश कोर्स प्रोग्राम की शुरुआत की। यह क्रैश कोर्स देश के 26 राज्यों में शुरू किया जा रहा है। इसके लिए करीब 111 ट्रेनिंग सेंटर बनाए गए हैं।इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी वेव में हमने देखा कि कोरोना ..

टीका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच

टीकाकरण वाले व्यक्तियों में आईसीयू में प्रवेश का जोखिम केवल 6 फीसदी अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 75 से 80 फीसदी कम हो जाती हैनई दिल्ली ठ्ठ 18 जून (ए)कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना आज सबसे बड़ा सुरक्षा कवच बन रहा है। यह कहना है नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल का । पाल ने बताया कि अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोना का टीका लगवा चुके व्यक्तियों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 75-80 फीसदी कम होती है। ऐसे व्यक्तियों को ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता होने की संभावना लगभग 8 फीसदी है और ..

1 जुलाई से हो सकेंगे तबादले

भोपाल ठ्ठ 18 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि राज्य में एक जुलाई से एक माह तक अधिकारियों-कर्मचारियों के तबादले हो सकेंगे। श्री चौहान ने यहां प्रदेश भाजपा कार्यालय में पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा में यह जानकारी दी। पहले भी तबादलों के बारे में तय किया गया था, लेकिन कोरोना के कारण तबादलों पर लगी रोक को हटाया नहीं गया था। अब निर्णय लिया गया है कि राज्य में एक जुलाई से 31 जुलाई के मध्य मानवीय आधार पर तबादले किए जा सकेंगे। प्रस्तावित नई पॉलिसी में कोरोना से ..

30:30:40 फॉर्मूले पर कोर्ट सहमत

सीबीएससी 12वीं के 30 जुलाई तक परिणाम घोषित किए जाएंनई दिल्ली ठ्ठ 17 जून (वा)केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं बोर्ड की परीक्षा के परिणाम जारी करने के लिए एक फॉर्मूला गुरुवार को उच्चतम न्यायालय के समक्ष रखा, जिसे उसने स्वीकार कर लिया। सीबीएसई ने न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की खंडपीठ को परीक्षा परिणाम के लिए एक फॉर्मूला बताया, जिसके तहत 12वीं के परिणाम के लिए 10वीं और 11वीं में प्राप्त अंकों पर भी विचार किया जाएगा। सीबीएसई ने कहा कि 12वीं के लिए यूनिट ..

खादी आयोग का रिकॉर्ड कारोबार

95,741.74 करोड़ का सकल वार्षिक कारोबार दर्जनई दिल्ली ठ्ठ 17 जून (वा)कोरोना वायरस महामारी से पूरी तरह से प्रभावित वित्त वर्ष 2020-21 में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अपना अब तक का सबसे अधिक कारोबार दर्ज किया है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में आयोग ने 95,741.74 करोड़ रुपए का सकल वार्षिक कारोबार दर्ज किया। पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में हुए 88,887 करोड़ रुपए के कारोबार में इस वर्ष करीब 7.71 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। केवीआईसी के ..

भारतीय मूल के सत्य नडेला बने माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष

वाशिंगटन ठ्ठ 17 जून (वा)दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय मूल के सत्य नडेला को नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। श्री नडेला इससे पहले कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के निदेशक मंडल के स्वतंत्र सदस्यों ने सर्वसम्मति से सत्य नडेला को निदेशक मंडल का अध्यक्ष चुना है। इस भूमिका में श्री नडेला निदेशक मंडल का एजेंडा तय करने के काम का नेतृत्व करेंगे। वह इस कारोबारी की अपनी गहरी समझ का इस्तेमाल करते हुए सही राणनीतिक अवसरों और मुख्य जोखिमों ..

फाइनल मुकाबला जीतने के लिए भारत तैयार

पहला विश्व टेस्ट चैम्पियन बनने उतरेंगे भारत और न्यूजीलैंडसाउथम्पटन ठ्ठ 17 जून (वा)भारत और न्यूजीलैंड शुक्रवार से यहां रोज बॉल में होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में टेस्ट क्रिकेट का बादशाह बनाने के इरादे से उतरेंगे। इस फाइनल के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दो साल के क्रम का अंत हो जाएगा, जिसे टेस्ट क्रिकेट को नया जीवन देने के उद्देश्य के साथ 2019 में शुरू किया गया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद चाहती है कि चैम्पियनशिप से टेस्ट क्रिकेट को संदर्भ और मायने मिले और न्यूजीलैंड के कप्तान ..

सभी 18+ नागरिकों को लगेगा नि:शुल्क टीका

प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से प्रारंभ होगा टीकाकरण महाभियानभोपाल ठ्ठ 17 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में 21 जून- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पूरे देश के साथ ही प्रदेश में भी कोरोना टीकाकरण का महाभियान प्रारंभ होगा। अभियान के अंतर्गत 18+ आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीका कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र है। अत: न केवल टीका लगवाकर स्वयं को कोरोना से सुरक्षित करें, अपितु ..

28 से महाकालेश्वर मंदिर में होंगे दर्शन

उज्जैन ठ्ठ 17 जून (स्वदेश समाचार)भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों के लिए 28 जून से दर्शन प्रारंभ होंगे। ऑनलाइन बुकिंग करवाने पर स्लॉट अनुसार दर्शन की अनुमति दी जाएगी। टीकाकरण प्रमाण-पत्र (एक डोज लगवाने पर भी) या 24 से 48 घंटे पूर्व की कोरोना रिपोर्ट दिखाने पर ही मंदिर परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सभी देवस्थान दर्शन हेतु खुले रहेंगे। शीघ्र दर्शन के काउंटर खोले जाएंगे, किन्तु शीघ्र दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों को भी टीकाकरण प्रमाण-पत्र अथवा कोविड जांच ..

दिव्यांग बच्चों के लिए भोपाल को मिली अर्ली इंटरवेंशन सेंटर की सौगात

केन्द्रीय मंत्री गहलोत ने देश में किया 14 सेंटर्स का शुभारंभभोपाल ठ्ठ 17 जून (ब्यूरो)केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आज नई दिल्ली में देश के विभिन्न क्षेत्रों में दिव्यांग बच्चों के लिए 14 क्रॉस डिस्एबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर का वर्चुअली शुभारंभ किया। यह सेंटर्स दिव्यांग बच्चों के लिए चिकित्सकीय, पुनर्वास देखभाल सेवाओं और प्री-स्कूल प्रशिक्षण (0 से 6 वर्ष) जैसी सुविधाएं प्रदान करेंगे। पहले चरण में दिल्ली, मुम्बई, देहरादून, सिकंदराबाद, कोलकाता, कटक और चैन्नई में 7 राष्ट्रीय ..

इंदौर सहित कई जगह बारिश

मप्र के 11 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, इंदौर में 1 घंटे में 4 इंच वर्षाभोपाल ठ्ठ 17 जून (स्वदेश समाचार)भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन पहले गुरुवार को मध्यप्रदेश में पहुंच गया। भोपाल मौसम विभाग ने प्रदेश के 11 जिलों में अति भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट तथा 2 दर्जन जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। मप्र में मानसून की दस्तक के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार-गुरुवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। इंदौर ..

भोपाल की 64 वर्षीय महिला में संक्रमण की हुई पुष्टिमप्र में मिला डेल्टा प्लस वैरियंट का पहला मामला

भोपाल ठ्ठ 17 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में संक्रमण की दूसरी लहर के काबू में आने के बाद अब कोरोना के नए डेल्टा प्लस वैरियंट का पहला मामला मिलने से चिंता बढ़ गई है। भोपाल में बरखेड़ा पठानी निवासी एक 64 साल की महिला में यह वैरियंट मिला है। कुछ दिन पहले उसके सैम्पल की जांच करने के लिए भेजा गया था। हालांकि, अब महिला की रिपोर्ट निगेटिव है और अपने घर पर है। देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए कोरोना के डेल्टा वैरिएंट को जिम्मेदार माना जाता है। यह पहली बार भारत में ही पाया गया। अब इसी वैरिएंट का बदला रूप डेल्टा ..

शिवसेना नेता प्रदीप शर्मा को एनआईए ने किया गिरफ्तार

एंटीलिया बम मामला : पहले की छापेमारीमुंबई ठ्ठ 17 जून (ए)मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर मिली संदिग्ध कार के मामले में एनआईए ने अब शिवसेना के नेता प्रदीप शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है। वह मुंबई पुलिस के अफसर भी रहे हैं, जिनकी ख्याति एक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के तौर पर थी। गुरुवार सुबह ही एनआईए की टीम ने इस केस के सिलसिले में शर्मा के घर पर छापेमारी की थी और अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। शर्मा को अरेस्ट किए जाने से प्रदेश की राजनीति भी गरमा सकती है। हालांकि अब तक इस मसले पर शिवसेना का कोई रिएक्शन नहीं ..

हिन्द प्रशांत क्षेत्र में समावेशी व्यवस्था का पक्षधर है भारत

आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में बोले राजनाथ सिंहनई दिल्ली ठ्ठ 16 जून (ए)रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में विभिन्न देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान पर आधारित मुक्त और समावेशी व्यवस्था का आव्हान किया है। श्री सिंह ने बुधवार को आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक एडीएमएम प्लस को संबोधित करते हुए यह बात कही। दस आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक एडीएमएम प्लस में आठ संवाद साझीदार देश आस्ट्रेलिया, चीन , भारत, जापान, न्यूजीलैंड , कोरिया , रूस ..

मुझे पार्टी अध्यक्ष पद से नहीं हटाया जा सकता- चिराग

नई दिल्ली ठ्ठ 16 जून (वा)लोक जनशक्ति पार्टी पर नियंत्रण को लेकर हो रहे प्रयासों के बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने बुधवार को कहा कि पार्टी संविधान के अनुसार उन्हें उनके पद से नहीं हटाया जा सकता।श्री पासवान ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनके इस्तीफा देने के बाद ही दूसरे नेता को अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी संसदीय बोर्ड ही संसदीय दल के नेता का चुनाव कर सकता है। पार्टी के सांसद संसदीय दल के नेता का चुनाव नहीं कर सकते हैं । श्री पासवान के चाचा ..

सड़क हादसे में 2 महिलाओं सहित १० लोगों की मौत

आणंद ठ्ठ 16 जून (ए)गुजरात में आणंद जिले के तारापुर क्षेत्र में बुधवार को सड़क हादसे में 2 महिलाओं, 1 बालिका, 1 बालक सहित 10 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि तारापुर-वटामण राजमार्ग पर इंद्ररज गांव के निकट एक इको कार और ट्रक में आज सुबह टक्कर हो गई। हादसे में कार सवार 10 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के समय कार सूरत से भावनगर की ओर जा रही थी। मृतकों की पहचान सीराजभाई ज. अजमेरी, उसकी पत्नी मुमताज बानू, पुत्र रइश, अनीशाबानु अ. अजमेरी, उसके पति अल्ताफभाई म. अजमेरी, पुत्री मुस्कान, मुस्तफाभाई ..

शिवराज ने मोदी से की मुलाकात बताई कोरोना की वर्तमान स्थिति

नई दिल्ली ठ्ठ 16 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें प्रदेश में कोविड 19 की वर्तमान परिस्थिति से अवगत कराया।श्री चौहान ने श्री मोदी से चर्चा में कोरोना नियंत्रण को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा अब तक किए गए प्रयासों की जानकारी दी और तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियों पर भी चर्चा की। श्री चौहान ने कहा कि कोविड 19 की 'थर्ड वेवÓ को हम लोग कंट्रोल कर पाएं, इसमें हम पूरी ताकत से जुटे हैं। अधिकतम टेस्ट, पॉजिटिव आए ..

मप्र में मानसून की दस्तक के साथ बारिश का सिलसिला जारी

खंडवा-भोपाल में बारिश, मौसम में ठंडक घुलीभोपाल ठ्ठ 16 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही बारिश का सिलसिला जारी है। राजधानी समेत खंडवा में बुधवार को तेज बारिश हुई। इससे मौसम में ठंडक घुल गई। इसके अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। शहडोल संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, ग्वालियर, सागर और इंदौर में मौसम सामान्य है।राजधानी में बुधवार सुबह से मौसम सामान्य था। शाम होते-होते बादल छा गए। शाम करीब 5.30 बजे तेज बारिश शुरू हो गई। 15 मिनट ..

कोरोना के प्रभावी नियंत्रण के लिए जनसहभागिता जरूरी - डॉ. मिश्रा

भोपाल ठ्ठ 16 जून (ब्यूरो)गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण के लिए जन-जागरूकता के साथ जन-सहभागिता भी जरूरी है। डॉ. मिश्रा मंत्रालय में कोविड संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जन-जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार संबंधी मंत्री-समूह की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में प्रभावी रणनीति बनाने के लिए मंत्री-मण्डल के सदस्यों ने विस्तार से विचार-विमर्श किया। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग मौजूद थे। संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर और स्कूल शिक्षा ..

ट्विटर का लीगल प्रोटेक्शन खत्म

सुरक्षा हटने के बाद गाजियाबाद केस में ट्विटर समेत 9 लोगों पर प्रकरण दर्जगाजियाबाद/नई दिल्ली ठ्ठ 16 जून (ए)गाजियाबाद में पुलिस ने ट्विटर इंडिया और 2 कांग्रेस नेता समेत 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। एफआईआर मामले को सांप्रदायिक रंग देने के आरोप में दर्ज की गई है। आरोप है कि पुलिस द्वारा मामला पूरी तरह से स्पष्ट किए जाने के बावजूद ट्विटर ने गलत ट्विट को हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। पुलिस ने मामले में मोहम्मद जुबैर, राना अय्यूब, द वायर, सलमान निजामी, मसकूर उस्मानी, शमा मोहम्मद, सबा नकवी, ट्विटर ..

हमने ट्विटर को कई मौके दिए, फिर भी गाइड लाइन नहीं मानी अब वे कानूनी संरक्षण के हकदार नहीं- रविशंकर प्रसाद

नई दिल्ली द्य केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस बात को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं कि क्या ट्विटर कानूनी संरक्षण का हकदार है? हालांकि, मामले में सीधी बात यह है कि ट्विटर 26 मई से लागू हुई गाइड लाइन का पालन करने में नाकाम रहा है। इसके बाद भी उन्हें काफी मौके दिए गए थे। फिर भी उन्होंने जानबूझकर गाइड लाइन न मानने का रास्ता चुना।ह्म् उन्होंने कहा भारत की संस्कृति अपने बड़े भौगोलिक स्थिति की तरह बदलती रहती है। सोशल मीडिया में एक छोटी सी चिंगारी भी आग का कारण बन सकती है। खासकर फेक न्यूज के खतरे ..

जहां कन्वेंशन विफल हो जाता है, वहां काम आता है इनोवेशन

विवाटेक सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- नई दिल्ली ठ्ठ 16 जून (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को विवाटेक सम्मेलन में शामिल होते हुए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन की उपलब्धियां बताई। उन्होंने कहा कि जब कन्वेंशन फेल हो जाता है तो इनोवेशन ही काम आता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी के कारण उत्पन्न बाधा के बाद हमें स्वास्थ्य सुविधाओं और अर्थव्यवस्था को दुरुस्त और तैयार करने की जरूरत है।प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत के यूथ ने दुनिया की कुछ सबसे गंभीर समस्याओं का तकनीकी समाधान दिया है। ..

सूरजभान को बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

चाचा- भजीजे में जंग जारी : पारस गुट ने चिराग को लोजपा के अध्यक्ष पद से हटायापटना ठ्ठ 15 जून (ए)लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) पर कब्जा को लेकर कसरत तेज हो चुकी है। मान-मनौव्वल का दौर खत्म हो गया। अब चाचा-भतीजा (पशुपति पारस-चिराग पासवान) के बीच सियासी दांव-पेंच के साथ आर-पार की लड़ाई शुरू हो गई है। लोजपा दो खेमे में बंट चुकी है। लोजपा संसदीय दल के नए नेता पशुपति कुमार पारस ने मंगलवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की आपात बैठक कर चिराग पासवान को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से भी बेदखल कर दिया। पारस खेमा ने ..

एक और विधायक के बागी होते ही बनेगी नई पार्टी

बड़ी टूट की कगार पर माया की बसपालखनऊ ठ्ठ 15 जून (ए)उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे सियासी हलचल तेज हो रही है। मायावती की बहुजन समाज पार्टी बड़ी टूट की कगार पर पहुंच गई है। बागी विधायकों ने नई पार्टी बनाने की तैयारी कर ली है। फिलहाल 11 विधायकों का साथ मिल चुका है। एक और विधायक मिलते ही नई पार्टी बन जाएगी। बसपा के बागी विधायक असलम राइनी के अनुसार बसपा के बागी विधायक नई पार्टी बनाएंगे। बसपा से निष्कासित लालजी वर्मा नई पार्टी के नेता होंगे। नई पार्टी बनाने के ..

सेना ने रेल गलियारे पर सैन्य गाड़ी का सफल परीक्षण किया

नई दिल्ली ठ्ठ 15 जून (ए) सेना ने रेलवे द्वारा विकसित विशेष माल ढुलाई गलियारे पर एक सैन्य गाड़ी का सफल परीक्षण किया है। भारतीय सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रेलवे ने यह गलियारा हाल ही में विकसित किया है, जो देशभर में माल ढुलाई की आवाजाही तेजी से प्रदान करता है। सेना ने सोमवार को इसकी प्रभावकारिता के आकलन के लिए न्यू रेवाड़ी से न्यू फुलेरा तक वाहनों और उपकरणों से भरी सैन्य गाड़ी को ले जाकर सफल परीक्षण किया। सेना द्वारा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) और भारतीय ..

अब जिम, फिटनेस सेंटर एवं मॉल भी खुल सकेंगे

अनलॉक मध्यप्रदेश में राहत का दायरा और बढ़ाकोचिंग, स्कूल, स्वीमिंग पूल और सिनेमाघर अभी बंद रहेंगे, स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चलेगीभोपाल ठ्ठ (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश सरकार ने अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत छूट का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब शॉपिंग मॉल के साथ जिम, रेस्टोरेंट, क्लब, फिटनेस सेंटर और खेल स्टेडियम को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है। सभी तरह की दुकानें, प्रतिष्ठान और प्राइवेट ऑफिस पूरी क्षमता के साथ सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुल सकेंगे। रेस्टोरेंट, जिम, फिटनेस सेंटर, क्लब को ..

2400 किलो कैलोरी प्रति इकाई की ऊष्मा दर मिली

भोपाल ठ्ठ 15 जून (ब्यूरो) मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी के अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की 210 मेगावॉट उत्पादन क्षमता की यूनिट नंबर 5 पिछले सभी रिकार्डों को ध्वस्त करते हुए लगातार 150 दिनों से निर्बाध रूप से बिजली उत्पादन कर रही है। इस दौरान यूनिट नंबर 5 का प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) 99.15 प्रतिशत और प्लांट अवलेबिलिटी फैक्टर (पीएएफ) 100.78 प्रतिशत दर्ज किया गया। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने इस उपलब्धि के लिए अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई के मुख्य अभियंता सहित सभी अभियंताओं व कार्मिकों को बधाई ..

किसानों के पसीने की पूरी कीमत देगी सरकार

मूंग में किसान को नुकसान नहीं होने देंगे भोपाल ठ्ठ 15 जून (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि हमारी सरकार किसानों के पसीने की पूरी कीमत देगी। राज्य सरकार खेती को फायदे का धंधा बनाने, किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसीलिए कठिन परिश्रम से ली गई ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी की घोषणा 8 जून को की गई। युद्ध स्तर पर पंजीयन हुआ और अब खरीदी की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय से ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीद प्रक्रिया का वर्चुअल शुभारंभ ..

धान के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली मिलिंग राशि में वृद्धि

मंत्रिपरिषद निर्णय : धान से जुड़े उद्योग और इथेनॉल प्लांट के लिए नई नीति जल्दभोपाल ठ्ठ 15 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय मे मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में प्रदेश में किसानों से उपार्जित 37 लाख 26 हजार मी. टन धान की मिलिंग के लिए राज्य में मिलिंग की गति में तेजी लाने के लिए तथा इस वर्ष की विशेष परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में मिलिंग की मान्य दर 50 रुपए प्रति क्विंटल के साथ अपग्रेडेशन राशि मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाइज ..

संगठन का रजिस्ट्रेशन रद्द!

पीएफआई पर इनकम टैक्स विभाग का शिकंजा कन्नूर और कोल्लम जिले में आतंकी कैम्प लगाए - ईडीनई दिल्ली ठ्ठ 15 जून (ए)इनकम टैक्स विभाग ने मंगलवार को इस्लामिक कट्टरपंथी संगठन पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई ) पर शिकंजा कंसते हुए उसका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है। विभाग ने सेक्शन 12 एए (3) के तहत ये रजिस्ट्रेशन रद्द किया है। आईटी कमिश्नर को अगर लगता है कि किसी संस्था या ट्रस्ट वास्तविक नहीं है और ये अपने ट्रस्ट के अनुरूप काम नहीं कर रहा है तो वो उसका रजिस्ट्रेशन रद्द कर सकता है। पीएफआई पर पिछले साल सिटीजन अमेंडमेंट ..

दूसरी लहर में बच्चों पर कोरोना का पहले से ज्यादा कहर नहीं - स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली ठ्ठ 15 जून (ए)कोरोना की दूसरी लहर में किशोरों और बच्चों पर ज्यादा कहर की बात को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से खारिज किया गया है। यही नहीं, मंत्रालय की ओर से इसे लेकर आंकड़े भी जारी किए गए हैं, जो इसकी पुष्टि करते हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि पहली और दूसरी लहर में किशोरों और बच्चों के संक्रमित होने के आंकड़े कमोबेश एक से ही रहे हैं। लव अग्रवाल ने कहा- 1 से 10 साल के आयु वर्ग के 3.28 फीसदी बच्चे पहली लहर में कोरोना संक्रमित हुए थे। दूसरी लहर में इस आयु वर्ग के ..

कोरोनाकाल में 4,00,000 यूनिट रक्तदान का रिकॉर्ड...

आज विश्व रक्तदान दिवस : संस्कार, समर्पण, समरसता और समृद्धि का अलख जगाती सेवा भारतीरविवार 13 जून ठ्ठ (शक्तिसिंह परमार)विश्व के सबसे बड़े सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग अर्थात 'सेवा भारतीÓ ने कोरोनाकाल में अपने सेवा, संस्कार, समर्पण, समरसता और समृद्धि के ध्येयवाक्य के साथ समाज-राष्ट्र को विकट स्थितियों से उबारने के लिए निरंतर कार्य किया है। महामारी से लडऩे व पीडि़तों की सेवा के लिए सेवा भारती स्वयंसेवकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दिन-रात काम कर रही है। फिर कोविड ..

शादी समारोह में अब वर-वधू पक्षके 20-20 लोग शामिल हो सकेंगे

मप्र में आज से और छूट : मुख्यमंत्री ने जिलास्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों से किया संवादभोपाल ठ्ठ 13 जून (ब्यूरो)प्रदेश में आज से और ढील दी गई है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि अब शादी-विवाह में वर-वधू पक्ष के 20-20 व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे। सम्मिलित हो रहे सभी व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर 15 जून तक नई गाइडलाइन जारी की जाएगी। कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के साथ-साथ सभी अनाथ बच्चों के जीवन-यापन, आहार, शिक्षा और ..

मप्र में कोरोना से 18 मौत, 274 संक्रमित

भोपाल ठ्ठ 13 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के बीच 18 संक्रमितों की मृत्यु दर्ज होने के साथ ही 274 नए मामले सामने आए। एक्टिव केस घटकर 4251 पर आ गए हैं। बुलेटिन के अनुसार 76,880 सैम्पल की जांच में 274 पॉजिटिव और 76,606 निगेटिव निकले। हालांकि 207 सैम्पल रिजेक्ट भी हुए। संक्रमण दर 0.3 प्रतिशत रही। आज सबसे अधिक संक्रमित भोपाल जिले में 88 मिले। इसके बाद इंदौर में 82, ग्वालियर में 0, जबलपुर में 18, उज्जैन में 6, रीवा में 5, खरगोन में 6, बैतूल में 6, धार में 3 और शिवपुरी तथा ..

राष्ट्रीय चरित्र की अनिवार्यता स्वैच्छिक 'रक्तदान'...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारकि सी भी तरह की महामारी, प्राकृतिक आपदा और युद्धकाल में पीडि़त मानवता के उपचार के दौरान रक्त की महती आवश्यकता होती है.., इसका उत्पादन किसी तकनीक या फिर वैज्ञानिक शोध से संभव नहीं...क्योंकि रक्त मानव द्वारा मानव शरीर में ही बनाया जा सकता है...और एक-दूसरे को चढ़ाया जा सकता है...मानव से इतर इसका उत्पादन संभव नहीं..,तभी तो रक्त देने वाले को 'दाताÓ की संज्ञा दी गई..,क्योंकि वह अपने अमूल्य रक्त की बूंदें किसी के प्राण बचाने या पुन: लौटाने का निमित्त बनता है...इसलिए सभी तरह ..

सनातनी संस्कृति के बगैर हिन्दुस्तान की कल्पना दूभर

विष् णु चौधरीपिछले दिनों एक पुस्तक - 'वैचारिक समन्वय - एक व्यवहारिक पहलÓ चर्चा में आई। पुस्तक के लेखक डॉ. इफ्तिखार अहमद हैं, जो पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के सलाहकार थे और वर्तमान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुस्लिम राष्ट्रीय मंच से जुड़े हैं। संघ, हिंदुओं व राजनीतिक दलों से मुस्लिमों के संबंध, अयोध्या विवाद आदि से जुड़े विभिन्न पहलुओं को छूने वाली इस पुस्तक का विमोचन जुलाई में सरसंघचालक मोहन भागवत करेंगे और एक नई बहस खड़ी कर बड़ी संख्या में मुस्लिमों में व्याप्त दुराग्रह दूर करने का ..

महामारी की तरह डिजिटल हिंसा का शिकार तो नहीं हम

धर्मधारा किसी भी जीवंत समाज में परिवर्तन विविध चरणों से होकर गुजरता है। वह परिवर्तन मानवीय सरोकारों से कितना सम्बद्ध, यह उस परिवर्तन से मिले परिणामों पर निर्भर करता है। अंतर्जाल ने समूचे विश्व की सीमाओं को लांघकर ज्ञान और सूचनाओं का जिस गति से विस्तार किया, विस्मित करता है। अब पेपरलेस गवर्नमेंट का समय है। एमपी ऑनलाइन अब नया नहीं रहा। आज से लगभग 6 वर्ष पूर्व डिजिटल होने की ओर अग्रसर थे हम। अचानक से एक महामारी ने इसे गति दे दी। यही वह समय है, जब सोचने की जरूरत है कि हम विकास के कौन से चरण में प्रवेश ..

आदमी जुड़ेगा तो देश जुड़ेगा

 प्रेरणादीपएक दिन विनोबाजी के पास कॉलेज के कुछ छात्र आए। विनोबाजी ने उन्हें कागज के टुकड़े देते हुए कहा-इन टुकड़ों से भारत का नक्शा बनाना है। विद्यार्थी बहुत देर तक सिर खपाने के बाद भी उन टुकड़ों को जोड़कर भारत का नक्शा नहीं बना सके। पास ही एक नौजवान युवक बैठा यह सब देख रहा था। कुछ साहस करके विनोबाजी से उसने कहा-आप यदि आज्ञा दें, तो मैं इन टुकड़ों को जोड़ दूं। विनोबाजी की आज्ञा पाकर कुछ ही देर में उस युवक ने टुकड़े जोड़कर भारत का नक्शा बना दिया। विनोबाजी ने उससे पूछा-तुमने इतनी जल्दी इन टुकड़ों ..

विकास दर और जुड़ी उम्मीदें...

विश्व बैंक ने दुनिया की आर्थिक स्थिति के बारे में अपने ताजा आकलन में कहा है कि इस वित्त वर्ष 2021-22 में दुनिया की अर्थव्यवस्था में 5.6 प्रतिशत की गति से बढ़ोतरी होगी...वहीं भारत में साख निर्धारक एजेंसी इक्रा की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की विकास दर 8.5 प्रतिशत रहेगी...देश-दुनिया की अर्थव्यवस्था कोरोना के कारण दलदल से उभरने के लिए हाथ-पैर मार रही है...ऐसे में विकास दर की देश-दुनिया की यह बढ़ोतरी अस्सी साल पहले की विराट मंदी के बाद अब तक की सबसे तेज बढ़ोतरी होगी...इसके ..

ईएमआई में नहीं मिलेगी राहत, लोन मोरेटोरियम आगे बढ़ाने से 'सुप्रीमÓ इनकार

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जून (ए)कोरोना की दूसरी लहर में आर्थिक संकट से जूझ रहे और ईएमआई में राहत की उम्मीद पाले लोगों को शुक्रवार को उस समय झटका लगा, जब उच्चतम न्यायालय ने लोन मोरेटोरियम योजना को आगे बढ़ाने तथा ब्याज माफी संबंधित याचिका खारिज कर दी। न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने संबंधित याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह नीतिगत मामला है और न्यायालय सरकार की नीतियों में हस्तक्षेप नहीं कर सकती।शीर्ष न्यायालय ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को अपनी मांग के लिए केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ..

मुकुल राय ने तृणमूल कांग्रेस में की वापसी

कोलकाता ठ्ठभाजपा के उपाध्यक्ष मुकुल राय ने पार्टी को अलविदा कहते हुए शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस का फिर दामन थाम लिया। श्री राय तृणमूल कांग्रेस के संस्थापक सदस्यों में शामिल रहे हैं। उन्होंने 2017 में तृणमूल कांग्रेस से कुछ मसलों को लेकर नाराजगी के बाद भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। पश्चिम बंगाल में भाजपा को मजबूती प्रदान करने में उनकी अहम भूमिका रही है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बाद से ही वह नाराज चल रहे थे और आज तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की मौजूदगी में अपनी पुरानी पार्टी में ..

मुख्य न्यायाधीश ने की भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना

तिरुमला ठ्ठ 11 जून (ए)मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एवी रमन्ना ने परिवार के सदस्यों के साथ भगवान वेंकटेश्वर के प्राचीन पहाड़ी मंदिर में शुक्रवार तड़के पूजा-अर्चना की।न्यायमूर्ति रमन गुरुवार शाम दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। रात्रि विश्राम के बाद उन्होंने आज तड़के परिवार के सदस्यों के साथ अभिषेकम सेवा अवधि के दौरान भगवान वेंकटेश्वर की पूजा की। इससे पहले, मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर पहुंचने पर भगवान वेंकटेश्वर के परम भक्त न्यायमूर्ति रमण का टीटीडी के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी ने कार्यकारी अधिकारी ..

हमारे होते हुए प्रदेश में कोई भी बच्चा अनाथ नहीं रहेगा

भोपाल ठ्ठ 11 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारे होते हुए प्रदेश में कोई भी बच्चा अनाथ नहीं रहेगा, हर बच्चा सनाथ होगा। न केवल ऐसे बच्चे जिनके मां-बाप का कोविड से निधन हुआ है, बल्कि वे सभी बच्चे जो बेसहारा हैं, उनके खाने-पीने, शिक्षा, रहने आदि की व्यवस्था सरकार करेगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में सभी बेसहारा बच्चों की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए नई योजना बनाई जाए। मुख्यमंत्री ने बेसहारा बच्चों की देखभाल के संबंध में बैठक ले रहे थे। स्कूल शिक्षा मंत्री ..

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का कांग्रेस ने किया विरोध

प्रदेश में जगह-जगह किया धरना प्रदर्शनभोपाल ठ्ठ 11 जून (ब्यूरो)पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि के विरोध में आज मध्यप्रदेश में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। राजधानी भोपाल में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह के नेतृत्व में धरना दिया गया। राज्य के विभिन्न स्थानों से मिली सूचनाओं के अनुसार विभिन्न जिला मुख्यालयों पर स्थानीय नेताओं की अगुवाई में धरना देकर प्रदर्शन किया गया। भोपाल में न्यू मार्केट क्षेत्र में एक पेट्रोल पंप के पास वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजयसिंह, ..

कोल इंडिया देश के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रहा- शिवराज

भोपाल ठ्ठ 11 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को आज मंत्रालय में नार्दन कोल फील्ड लिमिटेड सिंगरौली मध्यप्रदेश के प्रतिनिधियों ने ऑक्सीजन संयंत्र लगाने के लिए कुल 11 करोड़ 75 लाख रुपए के चेक भेंट किए। सीएसआर फंड के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग को पांच ऑक्सीजन संयंत्र लगाने के लिए 10 करोड़ रुपए और एम्स भोपाल को ऑक्सीजन संयंत्र के लिए एक करोड़ 75 लाख रुपए की राशि दी गई है।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नार्दन कोल फील्ड के अधिकारियों से चर्चा के दौरान कहा कि कोल इंडिया लिमिटेड कॉर्पोरेशन सोशल रिस्पांसिबिलिटी ..

भोपाल में मूसलधार बारिश, गुना में ओले गिरे

धार नदी में आई बाढ़, 5 घंटे जाम रहा नागपुर हाईवेभोपाल ठ्ठ 11 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कल मानसून ने बैतूल की तरफ से और तेजी से दस्तक दे दी। राजधानी भोपाल में मानसून सक्रिय हो गया है। शुक्रवार दोपहर तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ भोपाल में मूसलधार बारिश हुई। एक घंटे में करीब एक इंच बारिश हुई। कई जगह पानी भर गया। इसके अलावा गुना के बमौरी क्षेत्र में भी बारिश के साथ ओले गिरे हैं। ग्वालियर, इंदौर, होशंगाबाद, खंडवा में मौसम साफ है। यहां सुबह से तेज धूप है। उमस से लोग बेहाल हैं। वहीं, सागर, छिंदवाड़ा में ..

मंत्रिमंडल विस्तार एवं विस चुनाव रणनीति पर की चर्चा

मुख्यमंत्री योगी ने की प्रधानमंत्री मोदी से भेंट नई दिल्ली ठ्ठ 11 जून (ए)उत्तरप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी की रणनीति पर सर्वसम्मति बन गई है और इस रणनीति के तहत जातीय समीकरणों को संतुलित करने के लिए राज्य मंत्रिमंडल में जल्द ही विस्तार किया जा सकता है। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की। लगभग सवा घंटे की इस बैठक के बाद वह भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के निवास पर पहुंचे, जहां दोनों के बीच दो घंटे से अधिक समय तक बैठक ..

सड़क, हवाई और सुरंगों के क्षेत्र में विकास को मिलेगा बढ़ावा

रक्षा मंत्री ने बीआरओ के दो उत्कृष्टता केन्द्र राष्ट्र को समर्पित किएनई दिल्ली ठ्ठ 11 जून (ए)सड़क सुरक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने और सड़कों, पुलों, हवाई क्षेत्रों और सुरंगों के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए स्थापित दो उत्कृष्टता केन्द्रों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राष्ट्र को समर्पित किया। सीमा सड़क संगठन के यहां स्थित कार्यायल में शुक्रवार को आयोजित इस समारोह में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत, रक्षा सचिव अजय कुमार, संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी और अन्य गणमान्य ..

वित्तवर्ष 2021-22 में 8.5 प्रतिशत रहेगी विकास दर

नई दिल्ली ठ्ठ 10 जून (ए)साख निर्धारक एजेंसी इक्रा ने चालू वित्त वर्ष में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जारी किया है। इक्रा ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी विकास दर 8.5 प्रतिशत और सकल मूल्यवर्धन 7.3 प्रतिशत रहेगा। उसने पहली तिमाही में विकास दर 14.9 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में आठ प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 5.6 प्रतिशत और चौथी तिमाही में सात प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है। एजेंसी का कहना है कि यदि कोविड-19 के टीकाकरण में ..

अब हर रिफिल के समय रसोई गैस उपभोक्ता चुन सकेंगे अपना वितरक

नई दिल्ली ठ्ठ 10 जून (ए)रसोई गैस उपभोक्ता अब अपने वितरक के अलावा उसी कंपनी के दूसरे वितरक से भी सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे।पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज बताया कि जल्द ही चंडीगढ़, कोयम्बटूर, गुडग़ांव, पुणे और रांची के उपभोक्ताओं को प्रयोग के आधार पर यह सुविधा दी जाएगी। अपने सिलेंडर के लिए रिफिल बुक कराते समय उपभोक्ता को उनके क्षेत्र में सेवा देने वाले सभी वितरकों के विकल्प दिए जाएंगे। उनमें से उसे यह तय करना होगा कि वह किस वितरक से रसोई गैस सिलेंडर का रिफिल लेना चाहता है। ग्राहक को उसी ..

योगी दिल्ली पहुंचे, शाह से मिले मोदी व नड्डा से आज होगी भेंट

नई दिल्ली ठ्ठ 10 जून (वा)उत्तरप्रदेश में सियासी खींचतान की खबरों के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अचानक राजधानी दिल्ली पहुंचे और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। मुख्यमंत्री की शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भी मुलाकात होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा नेतृत्व के बुलावे पर योगी आदित्यनाथ दोपहर बाद राजधानी पहुंचे और इसके थोड़ी देर बाद वह 6 ए कृष्णमेनन मार्ग स्थित गृहमंत्री श्री शाह के आवास पर पहुंचे। ..

देशभर में करीब 18 ऑक्सीजन प्लांट लगवाएंगे सोनू सूद

मुंबई ठ्ठ 10 जून (वा)बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने कोरोना संकट के समय देशभर में करीब 18 ऑक्सीजन प्लांट लगवाने का निर्णय लिया है।कोरोना की दूसरी लहर में भी सोनू सूद जरूरतमंद लोगों की मदद में लगे हुए हैं। सोनू सूद ने सोशल मीडिया पर एक और घोषणा की है। सोनू सूद ने बताया है कि वह देशभर में करीब 15 से 18 ऑक्सीजन प्लांट लगवाएंगे। इसकी शुरुआत वह कुरनूल और नेल्लोर, आंध्रप्रदेश, बंगलुरु, कर्नाटक से कर रहे हैं। सोनू सूद ने बताया कि तमिलनाडु, पंजाब, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश ..

टीकाकरण केंद्र पर पैदल आए हर गरीब को लगे टीका - राहुल

नई दिल्ली ठ्ठ 10 जून (वा)कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी करने को लेकर सरकार पर बड़ा हमला करते हुए गुरुवार को कहा कि जिन गरीबों के पास इंटरनेट नहीं है और वे बिना पंजीकरण के पैदल चलकर टीकाकरण केंद्र पर आते हैं तो उनको भी टीका लगवाने का हक है और उन्हें इस हक से वंचित नहीं रखा जा सकता।श्री गांधी ने कहा है कि टीका लगवाना देश के हर नागरिक का हक है और आज भी असंख्य गरीब ऐसे हैं, जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, लेकिन उन्हें टीका लगाने के हक से वंचित नहीं रखा ..

मप्र में मिले 420 नए मरीज, 34 मृत

भोपाल ठ्ठ 10 जून (वा) मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 420 नए मामले सामाने आए हैं, वहीं इस महामारी से 34 लोगों की जान चली गई। राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन के अनुसार आज 76,469 सैंपल की जांच में 420 लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिले हैं। वहीं 7,6049 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। वहीं 375 सैंपल को रिजेक्ट कर दिया गया। आज संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत रही। इस तरह राज्य में अब तक 7,87,175 लोग संक्रमित हो चुके हैं, हलाकि इनमें से अब तक 7,72,375 लोग ठीक हो चुके हैं। वर्तमान ..

खंडवा- खरगोन सहित 6 जिलों में यलो अलर्ट

बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट पहुंचा दक्षिण-पश्चिमी मानसून भोपाल ठ्ठ 10 जून (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में बीते 10 दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश के साथ खुशियों का मानसून आज 7 दिन पहले ही राज्य में प्रवेश कर गया है। दक्षिण-पश्चिमी मानसून प्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि दोनों तरफ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बीते 10 दिन से मानसून के लगातार सक्रिय होने के कारण यह एक सप्ताह पहले आ ..

मुख्यमंत्री ने बरा बरसात के शुभ दिन पर पचमढ़ी में प्राचीन वटवृक्ष के दर्शन किए

पंचमढ़ी ठ्ठ 10 जून (वा)मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज बरा बरसात की पूजा के शुभ दिन पर मुझे पचमढ़ी के बड़कछार के प्रसिद्ध वटवृक्ष के दर्शन और उसकी छाया में समय व्यतीत करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि मान्यता है कि वटवृक्ष की विशाल जटाएँ दीवार बनकर नागरिकों की सुरक्षा कर रही हैं। यह शुभ और मंगलकारी दीवार सदैव ऐसे ही खड़ी रहे, यही शुभकामना है।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सबसे आग्रह किया कि बरा बरसात के पवित्र दिन पर पौधे अवश्य रोपे। किसी भी विशिष्ट अवसर पर पौधे लगाने से आपको ..

बिहार में सर्वाधिक 3971 की मौत

कोरोना वायरस ने फिर डराया : मौतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 6148 की मौतनई दिल्ली ठ्ठ 10 जून (ए)देश में कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान 6148 लोगों की मौत हुई है, जो अब तक एक दिन में हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। हालांकि इसमें बिहार के सर्वाधितक 3971 मृतकों का आंकड़ा शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना महामारी से पिछले 24 घंटों के दौरान 6,148 लोगों की मौत हुई है, जो 18 मई को हुई 4529 मौतों के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है। देश ..

वैक्सीनेट लोगों के संक्रमित होने की वजह कोरोना का यह स्ट्रेन

डेल्टा वैरिएंट पर एआईआईएमएस का अध्ययन नई दिल्ली ठ्ठ 10 जून (ए)कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के संक्रमित होने की खबरों के बीच दिल्ली एआईआईएमएस ने एक अध्ययन किया है। अध्ययन में कहा गया है कि वैक्सीन लगवा चुके लोगों में संक्रमण के ज्यादातर मामलों के पीछे कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट (बी.1.617.2) है। कोरोना का यह स्ट्रेन वैक्सीन की सिंगल या डबल डोज लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है। हालांकि राहत की बात यह रही कि ज्यादातर लोगों में सिर्फ तेज बुखार जैसे लक्षण दिखे। किसी को भी गंभीर बीमारियों ..

गरीबी दूर करने के लिए घटाएं जनसंख्या, अपनाएं परिवार नियोजन

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की मुसलमानों से अपीलगुवाहाटी ठ्ठ 10 जून (ए)असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को अल्पसंख्यक समुदाय यानी मुसलमानों से गरीबी कम करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण के लिए सभ्य परिवार नियोजन नीति अपनाने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के 30 दिन पूरे होने के अवसर पर कहा कि समुदाय के सभी हितधारकों को आगे आना चाहिए और समुदाय में गरीबी को कम करने में सरकार का समर्थन करना चाहिए, जो मुख्य रूप से जनसंख्या में निरंतर वृद्धि के कारण है। उन्होंने कहा, सरकार सभी ..

वुहान लैब में बंदर-खरगोश सहित 1,000 जानवरों के जीन बदले

नई दिल्ली द्य 7 जून (ए) कोरोना की शुरुआत को लेकर दुनिया के निशाने पर आए चीन के वुहान शहर के बारे में एक और दावा किया जा रहा है। कहा गया है कि वुहान की लैब में जैनेटिक इंजीनियरिंग की मदद से 1,000 से ज्यादा जानवरों के जीन बदल दिए गए हैं। इन जानवारों में बंदर और खरगोश भी शामिल हैं। वुहान से ही पूरी दुनिया में कोरोनावायरस फैला था। चीन में लंबे समय तक रहे ब्रिटिश पत्रकार जैस्पर बेकर ने चीनी मीडिया में प्रकाशित कई लेखों के हवाले से एक रिपोर्ट जारी की है।यह रिपोर्ट स्थानीय अखबारों ने प्रमुखता से प्रकाशित ..

प्रदेश में स्थापित होंगे 101 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांटों की स्थिति की समीक्षा कीभोपाल द्य 7 जून (ब्यूरो) मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश को ऑक्सीजन उत्पादन में पूर्णत: आत्मनिर्भर बनाना है। प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां स्थापित करने के साथ सभी संभागीय मुख्यालयों में पर्याप्त भंडारण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिससे किसी भी आपात स्थिति का सामना प्रभावी तरीके से किया जा सके। प्रदेश में स्थापित होने वाले सभी 101 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स में समय-सीमा में उत्पादन आरंभ किया जाए। प्रयास यह हो कि ..

ग्रामीणों का टीकाकरण करा रहे सेवा भारती कार्यकर्ता

शाजापुर द्य (स्वदेश समाचार) सेवा भारती झोंकर के माध्यम से स्वयंसेवक विगत एक माह से लगातार सेवा कार्य करने में जुटे हुए हैं। कोरोना महामारी की रोकथाम हो सके, इसको लेकर शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल झोंकर में सेवा भारती द्वारा टीकाकरण सेंटर बनाकर ग्रामीणों का टीकाकरण कराया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ विभाग की टीम और ग्रामीणों के लिए नाश्ते की व्यवस्था ग्राम पंचायत झोंकर द्वारा की जा रही है। लोगों के टीकाकरण में सेवा भारती के दिलीप कलमोदिया, राजपाल कलमोदिया, रोहित पांचाल, हिम्मत देथलिया, मयूर सोनी, जितेंद्र ..

18 वर्ष से अधिक उम्र के हर नागरिक को मुफ्त टीका, राज्यों की जिम्मेदारी खत्म

प्रधानमंत्री ने कहा : हमारी वैक्सीन नहीं होती तो भारत जैसे विशाल देश में क्या होता?नई दिल्ली द्य 7 जून (स्वदेश समाचार) कोरोना महामारी से निपटने के लिए देशभर में चलाये जा रहे टीकारण अभियान को लेकर उठ रहे सवालों के बीच केन्द्र सरकार ने आज एक बड़ा फैसला लेते हुए 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को मुफ्त टीका लगाने का ऐलान किया और राज्यों को टीका खरीदने की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया। इसके अलावा केन्द्र सरकार ने पिछले वर्ष कोरोना की पहली लहर के बाद घोषित की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ..

कोरोना संक्रमण के मामले घटकर 1 लाख पर आए

स्वस्थता दर बढ़कर 93.67 फीसदीनई दिल्ली द्य 7 जून (वा) देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पडऩे और इस महामारी को मात देने वालों की संख्या में निरंतर इजाफा होने से सक्रिय मामलों की दर घटकर 5.13 प्रतिशत रह गई है, जबकि रिकवरी दर बढ़कर अब 93.67 फीसदी हो गई है।पिछले 24 घंटों में ८५,९७९ नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर दो करोड़ 89 लाख नौ हजार 975 हो गया। इस दौरान एक लाख 74 हजार 399 मरीज स्वस्थ हुए हैं, जिसे मिलाकर देश में अब तक दो करोड़ 71 लाख 59 हजार 180 लोग इस महामारी को मात दे चुके ..

13 महिलाओं समेत 15 कर्मचारियों की मौत

पुणे में सेनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आगपुणे द्य 7 जून (वा) पुणे के पिरंगुट एमआईडीसी इलाके में एक सेनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री में शम करीब 5 बजे भीषण आग लग गई है। आग के कारण फैक्ट्री में फंसी 37 में से 13 महिला और 2 पुरुष कर्मचारियों की मौत हो गई है। अभी भी कई कर्मचारी गायब हैं। फैक्ट्री से निकलने वाला गहरा काला धुआं आसपास के इलाके मे फैल रहा है। फिलहाल फैक्ट्री में अभी भी कई मजदूर फंसे हुए हैं। मौके पर पहुंची दमकल की 3 गाडिय़ों और दो दर्जन से ज्यादा फायर ब्रिगेड कर्मी उनके रेस्क्यू का ..

चिंताजनक : दुनिया में वुहान जैसी 59 प्रयोगशालाएं

वायरस फैलने जैसे हादसों का बढ़ रहा खतरालंदन द्य 5 जून (वा) चीन की वुहान लैब की तरह दुनिया में ऐसी 59 प्रयोगशालाएं अस्तित्व में हैं। जानकारों का मानना है कि इन प्रयोगशालाओं की ज्यादा संख्या से वायरस के फैलने का डर भी ज्यादा बना रह सकता है। पश्चिमी देशों में ये मुद्दा इन दिनों जोर-शोर से उठा है कि क्या कोविड-19 वायरस चीन में वुहान की एक प्रयोगशाला से लीक होकर सारी दुनिया में फैला? अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने देश की खुफिया एजेंसियों को इस बारे में 90 दिन के अंदर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है, ..

ट्विटर को अंतिम नोटिस

ट्विटर के 28 मई और 2 जून के जवाबों से केन्द्र सरकार बेहद नाराज ...इधर ट्विटर ने उपराष्ट्रपति व सरसंघचालक के खाते से ब्लू टिक हटाया, फिर सुधारी गलती नई दिल्ली। ट्विटर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत के ट्विटर अकाउंट से हटाया गया ब्लू टिक फिर से वापस कर दिया है। इससे पहले माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने डॉ. भागवत के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया था। दरअसल इससे पहले ट्विटर ने शनिवार की सुबह उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया था, जिसके बाद डॉॅ. ..

पौधा लगाने पर ही मिलेगी भवन निर्माण की अनुमति

विश्व पर्यावरण दिवस : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने दिए निर्देशभोपाल द्य 5 जून (ब्यूरो) विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज प्रदेशव्यापी अंकुर पौधारोपण अभियान का शुभारंभ कर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि अब बिल्डिंग परमिशन (भवन अनुमति) इसी शर्त पर दी जाएगी कि मकान बनाने वाला व्यक्ति एक पेड़ अवश्य लगाएगा। नगर निगम हो, नगर पालिका, नगर पंचायत अर्थात जिस भी स्तर का नगरीय निकाय हो, बिल्डिंग परमिशन के लिए पौधा लगाने की शर्त अनिवार्य होगी। घर पर जगह न होने की स्थिति में पार्क ..

पारदर्शी प्रतिबंधों से सोशल मीडिया भयभीत क्यों..?

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभा रत का सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय सूचना तकनीक कानून के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कार्यरत कंपनियों जैसे वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और ओटीटी प्लेटफार्मों के साथ ही डिजिटल मीडिया कंपनियों को जवाबदेही के दायरे में लाने का कदम उठा चुका है... 26 मई 2021 से सरकार की नए नियम-कानून वाले गाइडलाइन सोशल मीडिया के लिए लागू हो गई है... इसमें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा तो समाहित है ही, साथ में समाज-राष्ट्र की संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाए रखने की दृष्टि ..

जूही चावला पर लगा 20 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली द्य 4 जून (ए) बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला पिछले काफी समय से 5जी नेटवर्किंग के खिलाफ याचिका को लेकर सुर्खियों में थीं। अब हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को अपना फैसला सुनाते हुए अभिनेत्री को झटका दिया है। 5जी टेक्नोलॉजी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट ने जूही चावला की याचिका खारिज करते हुए उन पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। याचिका में दावा किया गया था कि 5जी वायरलेस तकनीक योजनाओं से इंसानों, पशु-पक्षियों और वातावरण को नुकसान पहुंचने का खतरा है। हालांकि कोर्ट ने इस याचिका को खारिज करते ..

आचार्य ऋषभचंद्रजी की देह पंचतत्व में विलीन

मोहनखेड़ा/धार द्य 4 जून (स्वदेश समाचार) जैन संत, मोहनखेड़ा तीर्थ विकास प्रेरक आचार्य ऋषभचंद्र सूरीश्वरजी का अंतिम संस्कार आज सुबह मोहनखेड़ा में ही कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया गया। इस मौके पर मध्यप्रदेश सरकार के दो मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा और राजवर्धन सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने महाराजश्री को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।आज 4 जून को ही महाराजश्री का जन्मदिन है और आज ही के दिन उनकी अंत्येष्टि विधि-विधान से की गई। इस प्रकार जन्मदिन के दिन ही उनका प्रभु मिलन हो गया। ज्ञात रहे आचार्यश्री का बुधवार-गुरुवार ..