मुखपृष्ठ

joshi

नई दिल्ली ठ्ठ 28 नवम्बर (वा)संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक हुई। बैठक में सत्र शुरू होने के एजेंडे और सदन में होने वाले महत्वपूर्ण कार्यों पर चर्चा हुई। बैठक में 31 दलों के नेता शामिल हुए। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवम्बर से 23 दिसम्बर तक चलेगा..

dhar

धार ठ्ठ (स्वदेश समाचार)शहर में रविवार सुबह पुलिस प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। शासकीय जमीन बेचने के मामले में पुलिस ने 28 लोगों पर प्रकरण दर्ज किए। हाथोंहाथ हुई कार्रवाई से भूमाफिया इधर-उधर भी नहीं हो पाए और पुलिस की पांच टीमों ने 13 आरोपियों क..

modi

मन की बात : आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी से प्रधानमंत्री ने की बात, पूछेे इसके फायदे नई दिल्ली ठ्ठ 28 नवम्बर (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह सत्ता में नहीं, बल्कि सिफऱ् लोगों की सेवा में रहना चाहते हैं। श्री मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्..

shivraj

भोपाल ठ्ठ 28 नवम्बर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि किसानों के लिए उर्वरक की उपलब्धता और सुचारु वितरण का कार्य सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में प्रदेश के लिए की जा रही उर्वरक आपूर्ति की विस्तार से जानक..

bhagwat

मन को शांत करने वाली कला है संगीत- डॉ. भागवत..

school

भोपाल ठ्ठ 28 नवम्बर (ब्यूरो)कोरोना के नए वैरिएंट से उपजे खतरे को लेकर प्रदेश सरकार सतर्क हो गई है। रविवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने निर्णय किया कि सोमवार से स्कूल विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। ..

tripura

अगरतला की सभी 51 सीटों पर कब्जाअगरतला ठ्ठ 28 नवम्बर (ए)त्रिपुरा नगर निकायों के प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज करते हुए 334 में से 329 सीटों पर कब्जा जमा लिया। पार्टी ने अगरतला नगर निगम की सभी 51 सीटों पर अभूतपूर्व जीत दर्ज की,..

swadesh editorial

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारदे श के हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश की औद्योगिक- शैक्षणिक और संस्कार राजधानी एवं लोकमाता देवी अहिल्याबाई होलकर की यह पुण्यधरा इंदौर देश के सबसे स्वच्छ शहरों में लगातार 5वीं बार प्रथम रही है...यह अपने आप में गौरवशाली क्षण है...इस उपल..

corona

दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट से दुुनिया में हड़कंप वाशिंगटन ठ्ठ 26 नवम्बर (वा)दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के बी.1.1.529 वैरिएंट ने दुनियाभर में हड़कंप मचा दिया है। अभी दुनियाभर के देश इससे सावधान भी नहीं हुए थे कि इसने फैलना शुरू कर दिया। इजरायल में इस..

murena

भोपाल ठ्ठ 26 नवम्बर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में आज उधमपुर एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन बन गई। ट्रेन की दो बोगियों में आग लग गई। एक बोगी पूरी तरह जल गई है। ये बोगियां वातानुकूलित थे। आसपास की कुछ और बोगियों को आग में क्षति हुई है। आग बुझाने के लिए ट्रेन को मुरैना के..

ghosh

ग्वालियर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्यभारत प्रांत के चार दिवसीय प्रांतीय स्वर साधक संगम (घोष शिविर) के दूसरे दिन शुक्रवार की शाम को शहर में घोष वादकों का पथ संचलन निकला। पथ संचलन की शुरुआत वीरांगना लक्ष्मीबाई समाधि स्थल पर मान वंदना के स..

sharma

भोपाल ठ्ठ 26 नवम्बर (ब्यूरो)भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त (वीडी) शर्मा ने कहा कि चुनाव तो हम जीतते ही हैं, लेकिन हमें अपना वोट शेयर बढ़ाना है। हमें अपना वोट शेयर 10 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ाकर 51 फीसदी से ऊपर ले जाना है और यही संकल्प लेकर आगे बढऩा है।श्..

minto

भोपाल ठ्ठ 26 नवम्बर (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज राजधानी भोपाल स्थित मिंटो हॉल का नाम कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर किए जाने की घोषणा की।मुख्यमंत्री चौहान ने भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए संबोधन के बिल्कुल अंत ..

modi

संविधान की वर्षगांठ पर संसद में मनाया संविधान दिवसनई दिल्ली ठ्ठ 26 नवम्बर (वा)संविधान दिवस 2021 के कार्यक्रम को शुक्रवार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास, ये संविधान की भावना का सबसे सशक..

swadesh

परम पूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत करेंगे संबोधितग्वालियर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)राष्ट्रीय विचार एवं ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता का प्रतिनिधि स्वदेश (ग्वालियर) ने 50 वर्ष की गौरव यात्रा पूरी की है। स्वदेश की इस स्वर्णिम यात्रा की उपलब्धि पर 27 नवंबर, शनिवार को यहा..

amit shah

नई दिल्ली ठ्ठ 25 नवम्बर (ए)केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पूर्ववर्ती सरकारों पर पूर्वी भारत के विकास को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि मोदी सरकार ने पिछले सात वर्षों में इस क्षेत्र के विकास पर फोकस किया है और अब वहां परिवर्तन की बयार देखी जा स..

nayadu

नई दिल्ली ठ्ठ 25 नवम्बर (वा)उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि समकालीन दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अन्य वैश्विक संगठनों में तत्काल सुधार की आवश्यकता है। श्री नायडू ने गुरुवार को यहां से कंबोडिया में आयोजि..

digiyana

इंदौर ठ्ठ 25 नवम्बर (स्वदेश समाचार)आयकर विभाग इंदौर की इन्वेस्टिगेशन विंग ने डिजियाना ग्रुप और कौटिल्य एकेडमी पर एक साथ छापे मारे हैं। यहां जांच जारी है। डिजियाना ग्रुप के 8 लोकेशन पर जांच जारी है, वहीं कौटिल्य एकेडमी के मुख्य कार्यालय व शाखाओं पर आयकर की..

jagdish

भोपाल ठ्ठ 25 नवम्बर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि किसानों की उद्यमिता को बढ़ाने की प्राथमिकताओं को देखते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण एवं कृषि विकास बैंक-नाबार्ड ने मध्यप्रदेश में किसानों के लिए फसली ऋण पर 1 लाख 18 हजार 288 करोड़ और क..

modi

शाजापुर/नीमच/आगर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2030 तक देश की ऊर्जा आवश्यकता की 50 प्रतिशत आपूर्ति सौर ऊर्जा से करने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है। प्रदेश में तय सीमा में इस लक्ष्य को हासिल करने के हरसंभव प्रयास किए जा र..

noyeda

लखनऊ ठ्ठ 25 नवम्बर (ए)प्रधानमंत्री मोदी ने आज उत्तरप्रदेश के पांचवें और दुनिया के चौथे सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। इस दौरान उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौज़ूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्..

gwalior

ग्वालियर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश के ग्वालियर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यभारत प्रांत का स्वर साधक संगम आज यहां स्थित केदारधाम सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में शुरू हो गया। यह स्वर साधक संगम तीन दिनों तक चलेगा। संघ के मध्यभारत प्रांत के संघचालक ..

mamta

नई दिल्ली ठ्ठ 24 नवम्बर (वा)पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर राज्य में आई प्राकृतिक आपदाओं पर मुआवजे और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के राज्य में दखल का मुद्दा उठाया । सुश्री बनर्जी ने प्रधानमंत..

kapil

मुंबई ठ्ठ अपनी किताब 'लाल सलामÓ के प्रमोशन के लिए कपिल शर्मा शो पर पहुंची केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को सेट के गार्ड ने नहीं पहचाना। गार्ड ने स्मृति को भीतर जाने से रोक दिया, वहीं सेट पर पहुंचे जोमैटो के फूड डिलिवरी बॉय को गार्ड ने बिना पूछताछ के ज..

khargon

खरगोन ठ्ठ 24 नवम्बर (स्वदेश समाचार)जिले के ऊन थाना क्षेत्र के ग्राम रसगांव में मुफ्त शिक्षा सहित अन्य सुविधाओं का लालच देकर धर्मांतरण कराए जाने का मामला सामने आने के बाद पुलिस ने सख्त एक्शन लिया है। करीब 22 लोगों को धर्मांतरण कराने की प्रक्रिया का वीडियो ..

ramdhun

भोपाल ठ्ठ 24 नवम्बर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सुबह से चल रही रामधुन सियासत का उस समय पटाक्षेप हो गया, जब पुलिस के कड़े पहरे के चलते कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह भारतीय जनता पार्टी विधायक रामेश्वर शर्मा के घर नहीं पहुंच सके और उन्..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 24 नवम्बर (ब्यूरो)भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने पर तेजी से काम चल रहा है। इस संबंध में गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पुलिस कमिश्नर प्रणाली एक हफ्ते के अंदर लागू कर देंगे। इसके लिए कैबिनेट और विधानसभा से मंजूरी की जर..

bhagwat

26 को आएंगे सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवतग्वालियर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्यभारत प्रांत का चार दिवसीय प्रांतीय स्वर साधक संगम (घोष शिविर) का शुभारंभ 25 नवंबर को सुबह 10.30 बजे सरस्वती शिशु मंदिर केदारधाम परिसर शिवपुरी लिंक रोड, ग्वालियर पर..

new delhi

नई दिल्ली ठ्ठ 24 नवम्बर (ए)सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान आम लोगों के लिए शुरू की गई मुफ्त राशन योजना को मार्च 2022 तक बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल के फैसलों पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज यह जानकारी दी। पांचवें चरण के तहत खाद्यान्न पर 5..

abhinaandan

नई दिल्ली ठ्ठ 22 नवम्बर (वा)राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अदम्य साहस और वीरता से मातृभूमि की रक्षा करने वाले सशस्त्र सेनाओं के जांबाजों को आज यहां दो कीर्ति चक्र, एक वीर चक्र और 10 शौर्य चक्र पुरस्कारों से सम्मानित किया, जिनमें वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिन..

bhagwat

नई दिल्ली ठ्ठ 22 नवम्बर (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि भौतिक विकास का कोई औचित्य नहीं होता, जब समाज का विकास होगा तो देश का विकास होगा और यही सही मायनों में विकास है। सोमवार को यहां भारत विकास परिषद् के संस्थापक डॉ. सूर..

tantya

मंडला ठ्ठ 22 नवम्बर (ब्यूरो)इंदौर का भंवरकुआं चौराहा अब 'द नायक टंट्या भीलÓ के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा एमआर 10 पर बन रहे आईएसबीटी इंटर स्टेट बस स्टैंड का नाम भी बदलकर 'टंट्या मामाÓ होगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सोमवार को म..

pathankot

पाकिस्तान बॉर्डर से डेढ़ किमी दूर बमियाल में 2 संदिग्ध देखे गए, पंजाब में अलर्टपठानकोट ठ्ठ 22 नवम्बर (ए)पंजाब के पठानकोट जिले में आर्मी कैंट में ग्रेनेड से हमला किया गया है। ग्रेनेड कैंट के त्रिवेणी गेट पर फेंका गया। हालांकि हमले में कोई जानमाल का नुकसान ..

swadesh editorial

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारकि सी भी तरह की प्रक्रिया में प्रथम और अनिवार्य शर्त होती है कि वह पारदर्शी एवं विश्वसनीय हो... फिर किसी को सम्मानित करना हो, पुरस्कार प्रदान करना हो या किसी को दंडित करने का कदम ही क्यों न उठाना हो... सामाजिक, सार्वजनिक एवं सरक..

rajnath

दतिया/झांसी ठ्ठ 17 नवम्बर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बुधवार से उत्तर प्रदेश के झांसी में शुरू हो रहे राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में शामिल होने से पहले मध्यप्रदेश के दतिया स्थित शक्ति पीठ मां पीतांबरा के दर्शन करने यहां पहुंचे। प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम..

nirmala

नई दिल्ली ठ्ठ 17 नवम्बर (ए)वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय उद्योग जगत का निवेश और क्षमता विस्तार करने का जोखिम उठाने का आव्हान करते हुए बुधवार को कहा कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न गंभीर रुकावटों के बावजूद भारत दुनिया की सबसे तेज वृद्धि कर रही..

patel

भोपाल ठ्ठ 17 नवम्बर (वा)किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि राष्ट्र एक परिवार है। हम सभी एकजुट होकर राष्ट्र की उन्नति के लिए कार्य करें और देश को सिरमौर बनाएं। मंत्री श्री पटेल बुधवार को होशंगाबाद में कोरोना योद्धाओं के सम्मान सम..

school

भोपाल ठ्ठ 17 नवम्बर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए कोविड से जुड़े प्रतिबंध समाप्त करने के निर्देश दिए। श्री चौहान ने यहां कोरोना की स्थिति की समीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण बैठक में यह निर्देश दिए। अब समस्..

modi

शिमला ठ्ठ 17 नवम्बर (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद एवं देश के पीठासीन अधिकारियों का आज आव्हान किया कि आज़ादी के अमृत काल में अगले 25 साल तक सदनों में बार बार 'कर्तव्यÓ के मंत्र पर जोर दें तथा विधायी निकायों के सदनों में गुणवत्तापूर्ण परिचर्चा..

kartarpur

चंडीगढ़ ठ्ठ 17 नवम्बर (वा)गुरुनानक देव जयंती की 19 नवम्बर को जयंती से ऐन पहले पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ आज से कॉरिडोर खोले जाने के साथ ही वहां जाने वाले भारतीय विशेष कर सिख श्रद्धालुओं के लिए पूर्वाह्न 11 बजे से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो..

purandare

औरंगाबाद द्य जाने-माने इतिहासकार और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित बाबासाहेब पुरंदरे को सोमवार को यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 99 वर्ष थे। पुणे के दीनानाथ अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के चिकित्सक ने बताया श्री पुरंदरे ने आज सुबह पांच बजे अं..

modi

भोपाल द्य 15 नवम्बर (ब्यूरो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर यहां जम्बूरी मैदान पर जनजातीय गौरव दिवस आयोजन को संबोधित किया। किसी राजनीतिक दल का नाम लिए बगैर आज कहा कि हमारे देश में जनजातीय समुदाय से जुड़े लोगों का संस्कृति और रा..

rail

भोपाल द्य 15 नवम्बर (ब्यूरो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रहे। यहां उन्होंने देश के पहले विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। 450 करोड़ रु. की लागत से बने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को सार्वजनिक-निजी भागीदारी के ..

shivraj

भोपाल द्य 15 नवम्बर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि जनजातीय समाज जितना सशक्त होगा, 'आत्मनिर्भर मध्यप्रदेशÓ निर्माण की हमारी परिकल्पना उतनी ही मजबूत होगी। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज की भोपाल यात्रा के पहले एक ब्लाग लि..

swadesh editorial

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारबा ल्यकाल एक ऐसी अवस्था है, जिसे हम जैसा आकार देना चाहे..,जैसे संस्कारों का बीजारोपण करना चाहे..,वह उसी प्रवाह में पुष्पित-पल्वित होते चले जाते हैं...बालकों के जीवन को राष्ट्र के भविष्य को ध्यान में रखकर परिष्कृत करने का कार्य ..

new delhi

नई दिल्ली ठ्ठ 12 नवम्बर (वा)देश में पर्याप्त कोविड टीकों के उत्पादन और विश्व के कई हिस्सों में कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से बढऩे के बीच सरोकार देश में टीके की तीसरी खुराक 'बूस्टर डोजÓ की अनुमति देने की जल्दबाजी में नहीं है बल्कि इससे पहले शत प्रति..

shivraj

भोपाल ठ्ठ 12 नवम्बर (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनजातीय गौरव दिवस आनंद के प्रकटीकरण का अवसर है। श्री चौहान जनजातीय गौरव दिवस आयोजन के संबंध में आयोजित बैठक को निवास से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अमर शहीद भगवान बिरसा..

modi

नई दिल्ली ठ्ठ 12 नवम्बर (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकिंग क्षेत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से सरकार की ओर से किए गए फैसलों का प्रभाव बढ़ाने में रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्णयों को मददगार बताया और कहा कि बीते वर्षों में बैंकिंग एवं वित्त क्षेत्र के..

new delhi

नई दिल्ली ठ्ठ 12 नवम्बर (ए)उच्चतम न्यायालय में शुक्रवार को सेना की 11 और महिला अधिकारियों की ऐतिहासिक जीत हुई। शीर्ष न्यायालय की अवमानना कार्रवाई की चेतावनी के बाद सेना उन महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन यानी रिटायरमेंट की उम्र तक नौकरी का मौका देने को त..

gaytri

लखनऊ ठ्ठ 12 नवम्बर (वा)सपा की पूर्ववर्ती सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति को सामूहिक दुष्कर्म के मामले में शुक्रवार को अदालत ने उम्रकैद और दो लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। सांसद और विधायकों से जुड़े आपराधिक मामलों की लखनऊ स्थित व..

chhenai

चेन्नई ठ्ठ चेन्नई और आसपास के इलाकों में शनिवार रात से हो रही भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति बन गई। अचानक ऐसी स्थिति बन जाने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, साथ ही लोगों को 2015 की यादें ताजा हो गई हैं। विभिन्न इलाकों में शनिवार रात 10 बजे से बिजली गरजने के ..

mp

भोपाल ठ्ठ 7 नवम्बर (ब्यूरो)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों को स्वदेशी वैक्सीन के माध्यम से कोविड से बचाव का सुरक्षा चक्र प्रदान किया है। मध्यप्रदेश ने वैक्सीनेशन में देश के अग्रणी रहकर प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने का प्रयास किया है। आ..

modi

नई दिल्ली ठ्ठ 7 नवम्बर (विप्र)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को भाजपा कार्यकर्ताओं से पार्टी और सामान्य जन के बीच भरोसे का सेतु बनने का आह्वान किया। सेवा, संकल्प और समर्पण की भावना से कार्यकर्ताओं के परिश्रम की बदौलत चुनावों में भाजपा को मिल रहे जन..

dragun

नई दिल्ली ठ्ठ 7 नवम्बर (वा)चीन के दिमाग में क्या चल रहा है, इसे पढ़ पाना दुनिया के लिए मुश्किल हो रहा है। चीन लगातार अपनी ताकत में इजाफा कर रहा है। वह न सिर्फ परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है, बल्कि वह जैविक हथियार बनाने में भी जुटा हुआ है। अमेरिकी र..

birsa munda

भोपाल ठ्ठ 7 नवम्बर (ब्यूरो)बिरसा मुंडा की जयंती इस बार राज्य सरकार जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाएगी। इस मौके पर राजधानी भोपाल में महासम्मेलन का आयोजन करेगी। इस आयोजन में प्रदेशभर के आदिवासी अंचलों के दो लाख लोगों को भोपाल में जुटाया जाएगा, वहीं प्रदेश..

swadesh editorial

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारहमारे देश में सामाजिक तंत्र या ताने-बाने की इससे बड़ी विफलता और क्या हो सकती है कि बच्चों में विभिन्न कारणों के चलते आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं... 2019 की तुलना में 2021 में बच्चों में आत्महत्या की घटनाएं 18 फीसदी स..

ayodhya

अयोध्या ठ्ठ 3 नवम्बर दीपावली के मौके पर अयोध्या में 5वें दीपोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। सरयू नदी के घाट पर लाखों दीये जगमगाने लगे हैं। राम की पैड़ी से जुड़े 32 घाटों पर करीब 9 लाख 51 हजार दीप जलाए गए। इस दीयों को घाट पर पहले ही सजा दिया गया था और 10 हजार..

petrol

नई दिल्ली ठ्ठ 3 नवम्बर (ए)केन्द्र सरकार ने महंगाई से परेशान उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने एवं किसानों को रबी सीजन में सस्ता ईंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से दीपावली के तोहफे के तौर पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए और 10 रुपए की कटौती करन..

shivraj

विदिशा ठ्ठ 3 नवम्बर (वा)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विदिशा मेडिकल कॉलेज मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है। मेडिकल कॉलेज में सभी सुविधाएँ जुटाने के लिए हरसंभव प्रयास?किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज विदिशा में मीडिया से चर्चा करते हुए यह बात क..

swadesh editorial

शक्तिसिंह परमारआज हर दिशा में उम्मीदों का उजास है... भारत सामरिक दृष्टि से मजबूत हो रहा है...कोरोना के संकट से उभरकर आत्मनिर्भर भारत के लिए 'लोकल फॉर वोकलÓ का नया आयाम हो या फिर वैश्विक स्तर पर भारत के ज्ञान-विज्ञान-परंपरा और समृद्धि का निरंतर बजता ..

patna

पटना ठ्ठ 1 नवम्बर (वा)बिहार की राजधानी पटना में वर्ष 2013 में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार रहे भाजपा नेता नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली के दौरान ऐतिहासिक गांधी मैदान और पटना जंक्शन पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की वि..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 1 नवम्बर (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान का अवतार बताया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आपदा को अवसर में बदला है। मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। सरक..

bharat

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने दिया पंचामृत का फॉर्मूलाग्लासगो ठ्ठ 1 नवम्बर (वा)भारत ने जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण के मुद्दे पर विकसित देशों को फिर कठघरे में खड़ा किया। ब्रिटेन के ग्लासगो में चल रहे अंतरराष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन के ..

ayodhya

12 लाख दीपों से जगमगाएगी आस्था नगरी लखनऊ ठ्ठ 1 नवम्बर (ए)उत्तरप्रदेश में रामनगरी अयोध्या सहित पूरे राज्य में दीपावली से पहले 'दीपोत्सव 2021Ó का सोमवार को भव्य शुभारंभ हुआ। समूची अयोध्या नगरी में 12 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित किया जाएगा। एक साथ लाखों दी..

amezone

भोपाल ठ्ठ 1 नवम्बर (ब्यूरो)सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा जारी आदेशों के पालन में मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दीपावली के दौरान पटाखों के निर्माण, उपयोग, विक्रय, वितरण एवं प्रस्फोटन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 31 अक्टूबर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश का 66वां स्थापना दिवस मध्यप्रदेश उत्सव सोमवार को 'आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश Ó विषय पर मनाया जा रहा है। इस मौके पर राजधानी स्थित लालपरेड ग्राउंड पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें पाश्र्व गायक म..

mishra

भोपाल ठ्ठ 31 अक्टूबर फैशन और ज्वेलरी डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी को धार्मिक आस्था के प्रतीक मंगलसूत्र के विवादित विज्ञापन के चलते आज मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने 24 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि वे विवादित विज्ञापन को हटा लें, अन्यथा उनक..

modi

रोम का प्रसिद्ध ट्रेवी फाउंटेन देखने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी..

corona

नई दिल्ली ठ्ठ 31 अक्टूबर (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की महिला शाखा राष्ट्र सेविका समिति की प्रमुख संचालिका शांता अक्का ने कहा है कि जिस तरह से देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल ने सामाजिक विषमताओं को दूर कर देश में एकता और अखंडता की स्थापना की, उसी देशप्..

dehradoon

देहरादून ठ्ठ 31 अक्टूबर (वा)उत्तराखंड के देहरादून जिले में रविवार सुबह एक यात्री वाहन के गहरी खाई में गिरने से उसमें सवार 13 यात्रियों की मौके पर ही मृत्यु हो गई और दो लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए। मृतकों में एक व्यक्ति हिमाचलप्रदेश का निवासी है और इस हाद..

swadesh editorial

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारआ त्मनिर्भर भारत के पक्ष में सबसे बड़ा रोड़ा चीनी उत्पादों या कहें चीनी के उस अर्थतंत्र का मकडज़ाल है, जो सस्ता, सुंदर, सुलभ के मोहपाश में भारतीय उपभोक्ताओं को जकड़े हुए है... जब तक चीन के उत्पादों से भारतीय बाजार पटे रहेंगे, त..

rss

कर्नाटक के धारवाड़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ३ दिवसीय बैठक का शुभारंभकर्नाटक ठ्ठ 28 अक्टूबर (विसंके)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की 3 दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक गुरुवार सुबह प्रारंभ हो गई। सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय ह..

modi

वर्ष 2022 होगा भारत-आसियान मैत्री वर्ष- प्रधानमंत्रीनई दिल्ली ठ्ठ 28 अक्टूबर (वा)भारत एवं आसियान के बीच साझीदारी के 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर वर्ष 2022 को भारत-आसियान मित्रता वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-आसियान शिखर सम्..

new delhi

नई दिल्ली ठ्ठ 28 अक्टूबर (वा)देश में ही बने स्वदेशी समुद्री पोत 'सार्थकÓ को आज राष्ट्र को समर्पित कर भारतीय तटरक्षक के बेड़े में शामिल किया गया, जिससे तटीय सुरक्षा को पुख्ता बनाने में मदद मिलेगी। भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक के. नटराजन ने गुरुवार को ग..

swadesh editorial

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारवि श्व में तीन तरह की अवधारणाएं चल रही हैं... उन्हीं से राष्ट्रों की आर्थिक, मानसिक और सामरिक स्थिति का आकलन करने के भरसक प्रयास होते हैं... विकसित राष्ट्र, विकासशील राष्ट्र और तीसरी दुनिया के देश... इन सभी की अपने-अपने स्तर पर ..

swadesh editorial

त्वरित टिप्पणीशक्तिसिंह परमारकोरोना महामारी से लडऩे और जीतने की जिजीविषा का भारत ने विश्व के समक्ष अद्भुत और अनुपम उदाहरण ही प्रस्तुत नहीं किया..,बल्कि जीवन रक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा का भी ऐतिहासिक कीर्तिमान गढ़ा है...दुनिया का अब तक जितनी भी बार महामारि..

swadesh editorial

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारज म्मू-कश्मीर को 5 अगस्त 2019 को कंटीले बंधनों और बर्बरता बढ़ाने के कारण बने उन नासूरी प्रावधानों (अनुच्छेद 370 एवं 35-ए) से मुक्ति मिली थी.., जिनको ढाल बनाकर कट्टरपंथी, अलगाववादी, फिराकपरस्त नेता और आतंकवादी संगठन जम्मू-कश्मीर ..

swadesh editorial

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारआ ज राष्ट्रीय डाक दिवस और विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का संयोग बना है... वैसे तो ये एक-दूसरे के विपरीत दिवस है, एक व्यवस्था है तो दूसरा स्वास्थ्य... लेकिन इनका व्यक्ति की मानसिक मनोदशा से पूर्णत: जुड़ाव है... क्योंकि ये एक-दूसर..

jitin prasad

लखनऊ ठ्ठ 26 सितम्बर (वा)उत्तरप्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले संभवत: आखिरी मंत्रिमंडल विस्तार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी कैबिनेट में क्षेत्र और जातिगत समीकरण साधते हुए सात नए मंत्रियों को शामिल किया। राजभवन के गांधी सभागार ..

shrinagar

श्रीनगर ठ्ठ 26 सितम्बर (ए)जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। दोनों आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा के थे और गत वर्ष भाजपा नेता शेख वशीम बारी की हत्या की वारदात में शामिल थे। पुलिस प्रवक्ता ने यह जानकारी दी..

dhar

रविवार ठ्ठ 26 सितम्बर (स्वदेश समाचार)मप्र के 23 जिलों में पिछले 24 घंटे में तेज बारिश हुई। खंडवा में सबसे ज्यादा 4 इंच बारिश दर्ज की गई। वहीं, इंदौर-छिंदवाड़ा और सिवनी में 2 इंच पानी बरसा। गुना, भोपाल समेत प्रदेश के कई हिस्सों में रविवार सुबह से तेज बारिश..

gwalior

ग्वालियर ठ्ठ 26 सितम्बर (वा)मिहिर भोज प्रतिमा विवाद में दोनों पक्षों में सहमति बनने के बाद एक बार फिर विवाद भड़क गया। हाइकोर्ट के प्रतिमा ढंकने के आदेश पालन कराने के दौरान प्रशासन से झड़प हुई और विवाद हो गया। वहीं गुर्जर समाज के दो पक्षों में भी गोलीबारी ..

shivraj

आज टीकाकरण महाभियान-4भोपाल ठ्ठ 26 सितम्बर (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि 27 सितम्बर को अब कोई न छूटे, कोरोना टीकाकरण महाभियान-4 में सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। इस अभियान में अब कोई न छूटे, इस भाव से समाज के सभी..

sbi

मुंबई ठ्ठ 26 सितम्बर (ए)वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि देश की अर्थव्यवस्था और उद्योगों की बदल रही जरूरतों को पूरा करने लिए स्टेट बैंक (एसबीआई) जैसे चार-पांच और बैंक की जरूरत है।श्रीमती सीतारमण ने रविवार को यहां भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की 74वीं ..

shah

नक्सल समस्या : बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ने दिए मुख्यमंत्रियों की निर्देशनई दिल्ली ठ्ठ 26 सितम्बर (ए)देश के कुछ राज्यों में नक्सली समस्या को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को 6 मुख्यमंत्रियों और 4 राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ मंथन किय..

modi

अमेरिकी दौरे से लौटने के बाद प्रधानमंत्री का भव्य स्वागतनई दिल्ली ठ्ठ 26 सितम्बर (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चार दिवसीय अमेरिका यात्रा के बाद रविवार को स्वदेश लौट आए। राजधानी दिल्ली के पालम हवाई अड्डे के बाहर भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी ..

modi

न्यूयॉर्क द्य 25 सितंबर (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रासंगिकता और विश्वसनीयता पर उठे सवालों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए विश्व समुदाय का आज आह्वान किया कि इस वैश्विक निकाय को विश्व व्यवस्था, वैश्विक कानूनों एवं वैश्विक मूल्य..

shah

नई दिल्ली द्य 25 सितम्बर (वा) सहकारिता मंत्री अमित शाह ने देश के आर्थिक विकास में सहकारिता की भूमिका को रेखांकित करते हुए आज कहा कि इसके लिए गांव-गांव में सहकारी समितियों का गठन किया जाएगा, नई सहकारी नीति लाई जाएगी और कानून में बदलाव किया जाएगा। श्री शाह ..

shivraj

भोपाल द्य 25 सितम्बर (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर जल्द ही मुख्यमंत्री भू-अधिकार (पट्टा) योजना प्रारंभ करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर गरीब को रहने के लिए जमीन का अधिकार है। पंडित दीनदय..

swadesh editorial

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारचु नावी मैदान में जाने से सालभर या छह माह पूर्व राज्यों में नेतृत्व परिवर्तन अर्थात् मुख्यमंत्री बदलने का राजनीतिक प्रयोग पहले भी होता रहा है... इसलिए वर्तमान में अगर भाजपा सालभर में मुख्यमंत्रियों के करीब आधा दर्जन चेहरे बदल च..

corona

27 सितम्बर सबके लिए संकल्प का दिनभोपाल ठ्ठ 24 सितम्बर (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि 27 सितम्बर को चलने वाले वैक्सीनेशन महाभियान को जनता का अभियान बनाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जीवन का डोज़ नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया है। हमे..

riwaz

भू-माफिया के खिलाफ अभियान फिर शुरू , सीलिंग की जमीन पर था कब्जाइंदौर ठ्ठ 24 सितम्बर (स्वदेश समाचार)प्रदेश मेें मुख्यमंत्री के सख्त निर्देशों के बाद एक बार फिर भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान शुरू हो चुका है। शुक्रवार को इंदौर मेें करोड़ों रुपए की सीलिंग की जम..

indore

भोपाल ठ्ठ 24 सितम्बर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में एक बार फिर से सिस्टम एक्टिव हो गया है। शुक्रवार दोपहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, मंदसौर और सागर समेत कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया। भोपाल में 20 मिनट, तो इंदौर में करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। मौसम विभाग..

modi

क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले ओवल कार्यालय में मोदी-बाइडेन की मुलाकातवाशिंगटन ठ्ठ 24 सितम्बर (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले ओवल कार्यालय में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक शुरू हो गई है। वैसे तो बाइडन के राष्ट्र..

subham

यूपीएससी 2020 के परिणाम घोषित : कुल 761 चुने गएनई दिल्ली ठ्ठ 24 सितम्बर (वा)संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें कुल 761 लोग चुने गए हैं। बिहार के शुभम कुमार (रोल नंबर 1519294) ने टॉप किया है।..

sensex

मुंबई ठ्ठ 24 सितम्बर (वा)कर्ज के बोझ से दबी चीन की रियल्टी क्षेत्र की दूसरी बड़ी कंपनी एवरग्रेनेड पर जल्द ही नियामक की कार्रवाई होने की अटकलों से विदेशी बाजारों में आई गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर एशियन पेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक, एचडीएफस..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 20 सितम्बर (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉरलेंस हमारी नीति है। गड़बड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। प्रदेश को जनकल्याण और सुराज के मामले में एक मॉडल बनाकर खड़ा करना है।श्री चौहान ..

khandwa

खंडवा ठ्ठ स्वदेश समाचारशहर में सोमवार शाम 4 बजे करीब तेज बारिश हुई, जो शहरवासियों के लिए आफत बन गई। तीन पुलिया क्षेत्र में पुलिया के पानी के तेज बहाव में दो व्यक्ति बह गए। इनमें एक युवक को स्थानीय लोगों की सूझबूझ से बचा लिया गया। दूसरे की तलाश जारी है। द..

kovind

नई दिल्ली ठ्ठ 20 सितम्बर (वा)राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सोमवार को मिलने-जुलने वालों का सिलसिला जारी रहा। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एनवी रमन और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने राष्ट्रपति भवन में श्री कोविंद से मुलाकात की। राष्ट्रपति भवन के सूत्रों के ..

narendra giri

प्रयागराज ठ्ठ 20 सितम्बर (वा)अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि का संदिग्धावस्था में आज निधन हो गया। उनका शव अल्लापुर बाघम्बरी गद्दी मठ के एक कमरे में पंखे से लटका मिला। वह 58 वर्ष के थे।पुलिस सूत्रों का कहना है कि मौके पर डॉग स्क्वाड और फॉरेंसिक ..