मुखपृष्ठ

वैश्विक संकट से लडऩे की राह बताता भारत...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारवि श्व में महामारी का कारण बन चुके नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) ने जिस तरह से विश्व के तमाम विकसित, विकासशील, तीसरी और चौथी दुनिया के देशों में हड़कंप मचा रखा है...इससे इतना तो साफ हो गया है कि यह समस्या आसानी से खत्म होने वाली नहीं है..,क्योंकि इसका प्रसार जिस गति से हो रहा है, उस मान से विकसित देशों की तैयारियां भी नगण्य सिद्ध हो रही हैं...ऐसे में बाकी देशों और उनकी तैयारियों की चर्चा भी क्या करना..? लेकिन संकट कोरोना का ऐसा भयावह हो चुका है, जिसमें देश-दुनिया अपने को ..

अमेरिका में २४ घंटे में १४०० से अधिक मौतें

वाशिंगटन द्य चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस अब अमेरिका में तबाही मचा रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3 लाख के करीब पहुंच रहा है। कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। दुनिया के कई देश कोरोना वायरस की चपेट में है। वहीं अब कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज अमेरिका में हैं। इस बीच अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण 24 घंटे में 1400 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं। यह आंकड़ा विश्व में अब तक सबसे ज्यादा है। वहीं कोरोना वायरस के कारण दुनिया में ..

अमेरिका-इटली सहित 5 देशों में कोरोना से हाहाकार

चीन में '14.5 प्रतिशत युवा ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना से संक्रमितÓविश्व में 59136 की मौत, 1101674 संक्रमित, 225,514 लोग ठीक हुएबीजिंग/जेनेवा ठ्ठ 4 अप्रैल (वा) विश्व के अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस जानलेवा वायरस से दुनियाभर में अब तक 59136 लोगों की मौत हो चुकी है और 1101674 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। कोरोना वायरस से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित यूरोपीय देश इटली में 12.3 प्रतिशत और फ्रांस में 10 प्रतिशत ..

मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एलएनजेपी अस्पताल का किया निरीक्षण

नई दिल्ली ठ्ठ 4 अप्रैल (वा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को दिल्ली सरकार के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल का दौरा कर यहां कोरोना वायरस के उपचार के लिए किए गए प्रबंध की जानकारी ली। इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों से बातचीत की। उन्होंने बाद में मीडिया को बताया कि अस्पताल में वायरस मरीजों के लिए 1500 बेड हैं। अस्पताल में 290 कोरोना पॉजिटिव या संदिग्ध भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पीपीई की कोई कमी नहीं है और इन्हें खरीदने की प्रक्रिया अंतिम चरण ..

सर्वे दलों का सहयोग करके देश के प्रति अपना योगदान दें -पायलट

जयपुर ठ्ठ राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे सर्वे दलों के साथ दुव्र्यवहार एवं मारपीट की घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए सभी से आग्रह किया है कि सर्वे करने वाली टीमों को सही जानकारी प्रदान कर समाज, प्रदेश एवं प्रदेश के प्रति अपना योगदान देना चाहिए। श्री पायलट ने सोशल मीडिया के जरिये कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए विभिन्न चिकित्सा दलों द्वारा सर्वे किया जा रहा है। ये सभी दल जनकल्याण के लिए तत्परता से समर्पित ..

१ घंटे में 500 रु. में होगी कोविड-19 की जांच

नई दिल्ली द्य 4 अप्रैल (वा)वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआई आर) के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के त्वरित परीक्षण के लिए एक नई किट विकसित की है, जो पेपर स्ट्रिप आधारित है और एक घंटे के भीतर परिणाम बता देती है। इसकी लागत मात्र पांच सौ रुपए प्रति परीक्षण से भी कम है। सीएसआईआर से संबद्ध राजधानी स्थित जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (आईजीआईबी) के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित यह एक पेपर-स्ट्रिप आधारित परीक्षण किट है, जिसकी मदद से कम समय में कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। यह पेपर ..

कोरोना संकट में जनअभियान परिषद, एनसीसी और एनएसएस का सहयोग लें - मुख्यमंत्री

भोपाल द्य 4 अप्रैल (वा) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जन-अभियान परिषद, एनसीसी तथा एनएसएस का समाजसेवा में बहुमूल्य योगदान रहा है, इनका मौजूदा कोरोना संकट में जनता को सहायता पहुंचाने के कार्य में सहयोग लिया जाए।श्री चौहान यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जन-अभियान परिषद, एनसीसी एवं एनएसएस के अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। प्रदेश में जन-अभियान परिषद के 416 व्यक्ति जिला एवं ब्लॉक स्तर पर कार्य कर रहे हैं, जिनका लगभग 27 हजार संस्थाओं से ग्रामीण स्तर तक सम्पर्क है। गत डेढ़ वर्षों में ..

स्वास्थ्य टीम को पीपीई किट्स का तर्कसंगत उपयोग करने के निर्देश

भोपाल द्य मध्यप्रदेश में आयुक्त स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने कोविड-19 अभियान में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को पीपीई किट्स का तर्कसंगत उपयोग करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश के सभी क्षेत्रीय संचालक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन और शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाताओं से कहा गया है कि पीपीई किट्स और एन-95 मास्क आदि की सीमित उपलब्धता और आपूर्ति के चलते इसका न्यायोचित और तर्कसंगत उपयोग किया जाए। स्वास्थ्य अमले को पीपीई किट्स के उपयोग के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा ..

खरगोन में पुलिस पर किया पथराव

खरगोन द्य शुक्रवार रात करीब 9.30 बजे बिरला मार्ग स्थित खसखसवाड़ी क्षेत्र में तालाबंदी का पालन कराने पहुंची पुलिस पर २००-३०० लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। पत्थरबाजी में जवानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन थाना प्रभारी का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस ने बताया कि उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। खसखसवाड़ी में पुलिस तालाबंदी के दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील करने गई थी, क्योंकि उस इलाके में कई जगहों पर लोगों की भीड़ जमा होने की खबर ..

प्रदेश में 1८४ संक्रमित, 11 मृत

कोरोना : मालवा-निमाड़ में अब तक 10 मौतें; इंदौर में 7, उज्जैन में 2 और खरगोन में 1की मौतभोपाल/इंदौर द्य 4 अप्रैल। मध्यप्रदेश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या १८४ हो गई है। महामारी की चपेट में आए 11 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर में शनिवार को दो संक्रमितों ने दम तोड़ा। इनमें से एक 80 साल की महिला है, जबकि दूसरे मरीज की उम्र 42 साल है। दोनों का इलाज एमवाय अस्पताल में चल रहा था। शहर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 7 हो गई है। वहीं, छिंदवाड़ा में भी इंदौर ..

देश में ३८६ नए मामले, ३० फीसदी तबलीगी

नई दिल्ली द्य 4 अप्रैल (वा) देश में कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó के कुल ३४९४ संक्रमितों में से करीब 30 प्रतिशत यानी 1023 मामले दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात में शामिल लोगों से जुड़े हैं। वहीं देश में इस संक्रमण के ३८६ नए मामले सामने आए हैं। अब तक ९१ लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों से जुड़े कोरोना वायरस संक्रमण के 1023 मामले देश के 17 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों ..

अटलजी की कविता को ट्वीट कर बोले प्रधानमंत्री -आओ दीया जलाएं

अटलजी की कविता को ट्वीट कर बोले प्रधानमंत्री -आओ दीया जलाएं..

सीखने की कोई उम्र नहीं

प्रेरणादीपस्वामी रामतीर्थ जिस जल जहाज से यात्रा कर रहे थे, उसी पर एक नब्बे वर्ष के एक जापानी सज्जन जिनका शरीर व आंखें कमजोर हो चली थीं, हाथ-पैर भी कांप रहे थे, भी यात्रा कर रहे थे। स्वामीजी ने देखा कि वह जापानी सज्जन आंखों पर चश्मा चढ़ाएं, कंपकंपाते हाथों से कागज पर चीनी भाषा लिख रहे थे। स्वामीजी के पूछने पर बताया कि चीनी भाषा को सीखने का मन हो आया है। उसी को सीखने के अभ्यास के लिए बार-बार लिख रहा हूं। पर बाबा! चीनी भाषा अन्य सब भाषाओं से ज्यादा कठिन है। हां, कठिन तो है चीनी भाषा, पर कठिन है, इसलिए ..

वैश्विक नाट्ïय, नृत्य और लीला में राम

धर्मधारा (भाग-८)परिणाम यह हुआ कि बौद्धानुयायी हों या इस्लाम या किसी अन्य मत के अनुयायी, यहां के लोगों ने अपनी सर्जनात्मक अभिव्यक्ति के लिए रामकथा को अपनाया और इसे साहित्य-संगीत-नृत्य में ढाला और इस तरह अपने समस्त कला और शिल्प में समाविष्ïट कराया। रामकथा की नाट्य प्रस्तुति का एक और रूप है, जो तटवर्ती भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया में प्रचलित है, वह है छाया पुतली नाट्य, आंध्र में थोलु बोमालाटा, कर्नाटक में गोम्बेयाटा, महाराष्ट्र में चर्म बाहुली नाट्य, केरल में थोलापावा कुथू, तमिलनाडू में तोल थोल बोम्मालाटा..

कोरोना के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की चुनौती

डॉ. अजय खेमरियाकोरोना वायरस शराब पीने से मर जाता है यह अफवाह भारत में इतनी तेजी से फैली की सरकार और अब डब्ल्यूएचओ तक को यह एडवाइजरी जारी करनी पड़ी की शराब से कोई वायरस नहीं मरता है। यह शरीर के लिए हर स्थिति में नुकसानदेह है। असल में भारत आज एक और हमले से पस्त हो चुका है वह है सरकार प्रायोजित शराब हमला। आज चर्चा इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की हो रही है क्योंकि कोरोना इसी सिस्टम को ध्वस्त करता है। लेकिन हमें यह देखना होगा कि कैसे हमारे देश में आम आदमी की इम्यूनिटी खत्म करने पर सरकारें तूली ..

तैयारी, समीक्षा और समन्वय...

कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वय ही इस कार्य की सफलता सुनिश्चित करेगी...प्रधानमंत्री ने गुरुवार को समीक्षा, तैयारी और समन्वय के जरिए कोरोना से जंग जीतने का संकेत कर दिया है...पूर्ण तालाबंदी का एक सप्ताह पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की.. ऐसी ही एक बैठक उन्होंने 22 मार्च को जनता कफ्र्यू से पहले की थी...भले ही इन दोनों बैठकों के बीच सिर्फ 12 दिन का फासला है, पर कोरोना वायरस का संक्रमण ..

कोरोना से दुनिया में 53448 मौतें

रिपोर्ट : चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के, 81620 लोग संक्रमितबीजिंग/जेनेवा ठ्ठ 3 अप्रैल (वा) विश्व के अधिकतर (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 53448 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 1015191 लोग इससे संक्रमित हैं। इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में अब तक 81620 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 3322 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो ..

ब्राजील में 299 मरे 7910 लोग चपेट में

दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में पिछले 24 घंटों के दौरान घातक कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó के 1,074 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद देश कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,910 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 58 संक्रमितों की मौत हो गई है, जिसके बाद यह आंकड़ा 299 पर पहुंच गया है। मंत्रालय ने गुरुवार रात कहा- देश में अभी तक 7910 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है तथा अब तक 299 की मौत हो गई है, जो संक्रमित लोगों का 3.8 प्रतिशत है।..

धार्मिक समारोह ना करें, परस्पर दूरी का हो पालन - नायडू

नई दिल्ली द्य 3 अप्रैल (वा) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कोरोना महामारी का फैलाव रोकने के लिए धार्मिक आयोजन बंद करने और परस्पर दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाने पर बल देते हुए शुक्रवार को कहा कि सभी राज्यों को फसलों की कटाई, खरीद और भंडारण सुनिश्चित करना चाहिए।श्री नायडू ने राज्यपालों और उपराज्यपालों को संबोधित करते हुए कहा कि धार्मिक और आध्यात्मिक नेताओं से श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं जुटाने का आग्रह किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजन नहीं किए जाने चाहिए और लोगों को परस्पर दूरी बनाने की ..

निजी लेब में नि:शुल्क जांच की अर्जी पर केंद्र पक्ष रखे-सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली द्य उच्चतम न्यायालय ने सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó संक्रमण की जांच नि:शुल्क कराए जाने की अर्जी पर शुक्रवार को केंद्र का पक्ष जानना चाहा। न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने वकील शशांक देव सुधी की याचिका की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई के दौरान केंद्र का पक्ष जानना चाहा। न्यायालय ने याचिकाकर्ता को ई-मेल आदि के माध्यम से याचिका की प्रति सॉलिसिटर जनरल को भेजने का निर्देश भी दिया। इसके बाद पीठ ने मामले की सुनवाई अगले हफ्ते तक ..

केन्द्र ने सभी राज्यों के लिए जारी किए 11 हजार करोड़

नई दिल्ली द्य कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए राज्यों को राज्य आपदा मोचन कोष के इस्तेमाल की अनुमति देने के बाद केन्द्र ने आज सभी राज्यों के इस कोष में 11 हजार 92 करोड़ रुपये की राशि देने की मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए हुई बैठक में यह आश्वासन दिया था। इसके बाद केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज सभी राज्यों के लिए यह राशि जारी करने की मंजूरी दी। राज्य आपदा मोचन कोष में केन्द्र के हिस्से की यह पहली किश्त है। ..

कोरोना से निपटने के लिए भारत को विश्व बैंक देगा एक अरब डॉलर

नई दिल्ली द्य कोरोना वायरस के संक्रमण के देश में तेजी से फैलने के बीच विश्व बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर की मदद देेने की घोषणा की है। विश्व बैंक के भारत में कंट्री निदेशक जुनैद अहमद ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने इसको अनुमोदित कर दिया है। निदेशक मंडल ने इसके लिए भारत में एक परियोजना को मंजूरी दी है, जो एक अरब डॉलर की है। उन्होंने कहा कि इन राशि का कोरोना वायरस रोगियों की बेहतर जांच, संपर्क में आने वालों का पता लगाने और प्रयोगशाला निदान में उपयोग ..

उज्जैन में एक और पॉजिटिव मिला

उज्जैन द्य स्वदेश समाचारउज्जैन में लगातार दो दिन के गेप के बाद शुक्रवार को एक पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति, मृत राबिया बी का पति जांसापुरा निवासी हाजी कुतुबुद्दीन है। इन्हें मिलाकर अब उज्जैन में पॉजिटिव की संख्या 7 हो गई है। राबिया के पति के अलावा उनके एक पुत्र, दो पोते और एक पोती भी संक्रमित होकर उपचाररत है। वहीं अंबर कॉलोनी निवासी संतोष वर्मा की मौत कोरोना संक्रमण से हो चुकी है। सीएमएचओ डॉ. अनुसूईया गवली सिन्हा ने बताया कि शुक्रवार की ताजा रिपोर्ट इस प्रकार है- ठ्ठ शहर ..

इंदौर में संक्रमितों की संख्या १०० से अधिक

भोपाल द्य 3 अप्रैल (वा) मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 131 पर पहुंच गई, जिसमें सबसे अधिक मामले इंदौर में आए हैं, जहां इससे प्रभावितों का आंकड़ा १०० से ऊपर हो गया है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों में से अब तक 8 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। राज्य के इंदौर में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच वहां प्रभावितों की संख्या बढ़कर १०० पर पहुंच गई है, जो प्रदेश में सबसे अधिक है। इसके अलावा राजधानी भोपाल में कल रात चार कोरोना संक्रमित मिलने के बाद आंकड़ा बढ़कर 9 पर पहुंच ..

राष्ट्र के लिए रविवार को निकालें रात ९ बजे ९ मिनिट

तमसो मा ज्योतिर्गमयनई दिल्ली द्य 3 अप्रैल (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले के लिए देशव्यापी तालाबंदी में जनता से मिले सहयोग की सराहना करते हुए समस्त देशवासियों को आगामी रविवार ५ अप्रैल की रात ९ बजे अपने घर की रोशनी बंद करके घर के दरवाजे एवं बालकनी पर ९ मिनट तक दीया या मोमबत्ती जलाकर कोरोना के अंधेरे से लडऩे की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कहा- इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढऩा है। श्री मोदी ..

देश में संक्रमितों की संख्या 2547 हुई

नई दिल्ली द्य देश के विभिन्न राज्यों में गुरुवार से आज तक कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमितों के बढऩे से इससे पीडि़तों की संख्या ढाई हजार से अधिक हो गई है और इस संक्रमण की चपेट में आकर मरने वालों का आंकड़ा 62 तक पहुंच गया है। अब तक इससे पीडि़तों की संख्या 2547 हो गई है और इससे संक्रमित 62 लोगों की मौत हुई है। संक्रमित 163 मरीज ठीक भी हुए हैं। दो दिनों में तबलीगी जमात से जुड़े 647 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। तथा ये 14 राज्यों अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, असम, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, ..

हिंसक विचारों की नसबंदी जरूरी...

विशेष टिप्पणीशक्तिसिंह परमारनिजामुद्दीन मरकज में जो कुछ नियमों-निर्देशों के विरुद्ध हुआ, वह राष्ट्रीय अपराध है या कहें कि विश्व के सबसे दुर्दांत आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट की प्रायोगिक नरसंहार शैली अथवा तालिबानी कृत्यों की उस घिनौनी करतूत की ही पुनरावृत्ति है, जिसमें वे किसी भी तरह के प्रपंच करके, साजिश एवं षड्यंत्र रचकर हिंसा, भय व रक्तपात का प्रसार करना अपना इस्लामी धर्म मान बैठे हैं... नकाबपोश इस्लामिक स्टेट और तालिबानी कृत्यों से 'तबलीगी जमातÓ की तुलना की जाए तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए... ..

सबकी माता भारत माता

प्रेरणादीपस न् 1988 के गीता जयंती दिवस पर केरल के बाल गोकुलम् ने बच्चों द्वारा साहित्य बेचे जाने का एक विराट अभियान छोड़ा। पाँच-पाँच, छह-छह की टोलियों में बच्चे घर-घर जाकर साहित्य बेचते। एक मुस्लिम घर में माँ को भारत माता का चित्र प्राप्त करने की बड़ी लालसा थी, किन्तु उसके पुत्र ने उसे रोकते हुए कहा कि भारत माता तो हिन्दुओं की है, मुसलमानों से उसका क्या लेना-देना? माता दुविधा में पड़ गई, तभी बाल गोकुलम् की एक नन्ही-सी बालिका ने मुस्लिम युवक के नहले पर दहला मारते हुए कहा- सावधान! ऐसा फिर न कहना। हिन्दुओं ..

वैश्विक नाट्ïय, नृत्य और लीला में राम

धर्मधारा (भाग-7)उ नकी रंगमंच परंपरा रामकथा से प्रेरणा पाती है, जो उनकी राष्ट्रीय सांस्कृतिक पहचान बनी हुई है। दक्षिण-पूर्व एशिया के इन देशों से भारत का संपर्क दक्षिण के समुद्री मार्ग से हुआ, अत: दक्षिण की सुसम्पन्न कलाएं भी इन देशों में पहुचीं। वहां का शास्त्रीय संगीत-नृत्य, अभिनय, रूप-सज्जा, ललित कलाएं, चित्र एवं मूर्तिशिल्प, सभी कुछ इन देशों में पहुंचा और इन देशों की संस्कृति में घुल-मिल गया। उनके मंदिरों की दीवारों पर, उनके प्रस्तर शिल्प में, काष्ïठशिल्प में अंकित हो रामायण उनकी स्थायी पहचान ..

तबलीगी जमात का 'मजहबी पापÓ सबसे बड़ा राष्ट्रघात...

शक्तिसिंह परमाररा जधानी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात का तथाकथित धार्मिक जमावड़ा घातक वायरस कोरोना से जुड़े अनेक सवालों, शंकाओं को जन्म दे चुका है... क्योंकि जमात द्वारा फैलाए वायरस से संक्रमित व मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है... इस राष्ट्रघाती कायराना कृत्य का जो भांति-भांति के कुतर्क देकर बचाव कर रहे हंै, उनसे यही सवाल है कि क्या वे मजहब के नाम पर देश को बर्बादी की कगार की तरफ धकेलने का अधिकार रखते हैं..? मुस्लिमों के पेट का पानी भी हिल जाए तो कठमुल्लारूपी कुछ हिन्दू नेताओं ..

जिम्मेदारी, जागरूकता और सावधानी...

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के इस संकटकाल में हर किसी की जिम्मेदारी, जागरुकता और सावधानी अतिआवश्यक है... क्योंकि सबसे पहले इस संक्रमण से दो-चार चिकित्सकों को होना पड़ रहा है... इंदौर से दिल्ली तक ऐसे अनेक मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें चिकित्सक ही इस रोग से लड़ते-लड़ते इसका शिकार हो रहे हैं... आज पूरी सावधानी बरतते हुए चिकित्सा समाज को भी अपना मनोबल बनाए रखना होगा... मनोबल बना रहेगा, तो इस समाज की सकारात्मकता और विश्वसनीयता बनी रहेगी... कोरोना के खिलाफ जंग में डॉक्टर ही हमारे महान रक्षक हैं... ..

सरकार ने बिना तैयारी के की तालाबंदी

नई दिल्ली ठ्ठ 2 अप्रैल (वा) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना महामारी का फैलाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के तालाबंदी को बिना तैयारी के लिया गया निर्णय करार देते हुए कहा है कि सरकार ने दूरदृष्टि का परिचय नहीं दिया, जिसके कारण लाखों कामगार बेकार होकर बाल-बच्चों के साथ सड़कों पर उतर आए और पैदल ही अपने घरों को पलायन करने लगे। श्रीमती गांधी ने गुरुवार को यहां पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि तालाबंदी के करण लाखों लोगों का ..

अमेरिका में कोरोना से 5116 मौत, 215417 संक्रमित

वाशिंगटन द्य 2 अप्रैल (स्पूतनिक) अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 5116 हो गई और इससे अब तक 215417 लोग संक्रमित हुए हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (जेएचयू) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है, जहां कोरोना से अब तक 1374 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन से इस महामारी की शुरुआत होने के बाद 11 मार्च को इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दी थी। जेएचयू के मुताबिक पूरे विश्व में इससे ..

कोरोना से दुनिया में अब तक 46,291 मौतें

 बीजिंग/जेनेवा ठ्ठ 2 अप्रैल (वा)विश्व के अधिकांश देशों में महामारी बनकर कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और इसके संक्रमण से दुनियाभर में अब तक 46,291 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 9,25,132 लोग इससे संक्रमित हैं।विश्व के सबसे शक्तिशाली लोकतांत्रिक देश अमेरिका में यह बीमारी भयंकर रूप से फैल चुकी है। यहां कोरोना वायरस से अब तक 4475 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सबसे अधिक 2,13,372 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके ..

कोरोना के कारण कई घरेलू उड़ानें-ट्रेन रद्द की जा सकती हैं

वाशिंगटन ठ्ठ अमेरिका में कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि देश में कई घरेलू उड़ानों और ट्रेनों का रद्द किया जा सकता है। कोरोना के संबंध में व्हाइट हाउस की तरफ से ब्रीफिंग के दौरान बुधवार को श्री टं्रप ने कहा- मैं देख रहा हूं कि कई उड़ानें कोरोना से प्रभावित शहरों के लिए जा रही हैं, जो मुझे शुरू से ही पसंद नहीं है। श्री ट्रंप ने कहा कि वह हालांकि सभी घरेलू उड़ानों को रद्द करने के समर्थन में नहीं हैं, लेकिन जल्द ही कोई न कोई निर्णय लिया जाएगा। ..

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 338 हुई

पुणे द्य महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (कोविड-19) के तीन और मरीजों के मिलने से मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 338 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार कोरोना वायरस के दो मरीज पुणे में तथा एक मरीज बुलढाणा में मिला है। बुधवार तक राज्य से कोरोना के 335 मरीज थे और 16 लोगों की मौत हो गई थी। सबसे अधिक मुंबई में अब तक 12 कोरोना वायरस रोगियों की मौत दर्ज की गई है। मुंबई में कोरोना वायरस रोगियों की भी संख्या सबसे अधिक 181 जबकि पुणे जिले में 50 है। ..

इंदौर की घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- शिवराज

भोपाल द्य 2 अप्रैल (वा) मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना जांच के लिए गए स्वास्थ्य कर्मचारियों से अभ्रद्र व्यवहार और पथराव की घटना को लेकर आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस घटना के दोषियों को किसी भी कीमत में बख्शा नहीं जाएगा। श्री चौहान ने यहां जारी अपने संदेश में कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि पीडि़त मानवता को बचाने के लिए आपके काम में कोई बाधा डालता है, तो उसको किसी भी कीमत ..

स्वास्थ्य कर्मचारियों से दुव्र्यवहार और पथराव निंदनीय - कमल नाथ

भोपाल द्य मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने इंदौर में स्वास्थ्य कर्मचारियों से दुव्र्यवहार और पथराव की घटना को निंदनीय बताते हुए आज कहा कि इस तरह की घटना को करने वाले समाज, इंसानियत और मानवता के दुश्मन होते हैं। कमल नाथ ने अपनी ट्वीट में कहा- 'प्रदेश के इंदौर के रानीपुरा में पूर्व में और कल टाटपट्टी बाखल में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ हुए दुव्र्यवहार व पथराव की घटना बेहद दु:खद व निंदनीय। ऐसा कृत्य करने वाले समाज, इंसानियत व मानवता के दुश्मन। संकट की इस घड़ी में अपनी जान जोखिम में डालकर जनता ..

५ हजार रेलवे कोच को आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा

रतलाम द्य स्वदेश समाचारवेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ के जनरल सेक्रेटरी एवं वाइस प्रिसिडेंट एनएफआईआर जी.जी. माहूरकर ने बताया कि भारतीय रेलवे ने कोरोना को नियंत्रित करने के लिए 5000 कोच को आइसोलेशन में इस्तेमाल होने वाले आइसोलेशन वार्ड में तीन लाख बेड उपलब्ध कराने के लिए नॉन-एसी आईसीएफ स्लीपर कोच के संशोधन की योजना बनाई है। उन्होंने बयान में बताया कि कोरोना वायरस जिसने हमारे देश सहित दुनिया में एक खतरनाक स्थिति पैदा कर दी है। बीमार लोगों को आइसोलेशन प्रदान करने के उद्देश्य से 486 कोच दक्षिण मध्य रेलवे और ..

मप्र में 107 संक्रमित, 8 मृत

देश में 3४१ नए मामले, 69 लोगों की मौतनई दिल्ली/भोपाल द्य 2 अप्रैल देश के विभिन्न राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के ३४१ मामलों में संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर २४०० हो गई और 12 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर ६९ हो गई है। कोरोना से अब तक कुल 151 लोग ठीक हो गए हैं, जिनमें से एक व्यक्ति विदेश चला गया है। उधर मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना के 12 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 107 हो गई, ..

कोरोना संक्रमण के आशंकित स्थलों का युद्धस्तर पर पता लगाएं राज्य - मोदी

नई दिल्ली द्य 2 अप्रैल (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोरोना संक्रमण की अत्यधिक आशंका वाली जगहों (हॉटस्पॉट) का युद्धस्तर पर पता लगाने और संक्रमण के प्रसार पर अंकुश लगाने का आह्वान करते हुए आज राज्यों से कहा कि वे सभी जरूरी एहतियात बरतें, क्योंकि कुछ देशों में यह वायरस दोबारा पैर पसार रहा है। प्रधानमंत्री ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कोरोना से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और इससे निपटने के उपायों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया। ..

960 विदेशी तबलीगी ब्लैक लिस्ट, वीजा रद्द

नी दिल्ली द्य 2 अप्रैल (वा ) कोरोना महामारी के कारण देशभर में लागू पूर्णबंदी का उल्लंघन कर तबलीगी गतिविधियों में लिप्त पाए गए 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट कर उनके वीजा रद्द कर दिए गए हैं । केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि पर्यटन वीजा पर भारत आये इन लोगों को तबलीगी गतिविधियों में लिप्त पाया गया है। मंत्रालय के ट्विटर पर दी गी जानकारी में कहा गया है, गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तबलीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा ..

साधु की सीख

प्रेरणादीपए क साधु ने एक नरेश का कोषागार देखने की इच्छा प्रकट की। श्रद्धालु नरेश साधु को लेकर कोषागार में पहुंचे। हीरे, मोती, नीलम, पन्ने आदि का पर्याप्त बड़ा संग्रह देखकर साधु ने पूछा - 'इन पत्थरों से आपको कितनी आय होती है?Ó नरेश बोले- 'इनमें आय नहीं होती। उलटे इनको सुरक्षित रखने के लिए बराबर व्यय करते रहना पड़ता है। पहरेदार रखने पड़ते हैं, क्योंकि ये बहुमूल्य रत्न हैं।Ó साधु ने कहा- 'आप मेरे साथ चलें। इनसे बहुत भारी और अत्यंत बहुमूल्य पत्थर मैं आपको दिखलाता हूँ।Ó साधु नरेश को ले ..

वैश्विक नाट्ïय, नृत्य और लीला में राम

धर्मधारा (भाग-6)आ जादी के बाद हिंदी रंगमंच के विकास और तकनीकी सुविधाओं के चलते रामलीला प्रस्तुतियों में कलात्मक आकर्षण बढ़ा। यह व्यावसायिक रंगमंच से भी जुड़ी है। दिल्ली में श्रीराम भारतीय कला केंद्र द्वारा प्रस्तुत रामलीला इस दृष्ïिट से विशेष रूप से उल्लेखनीय है। मूलत: 'रामचरितमानसÓ को आधार बनाते हुए लगभग एक माह तक हर रोज पूरी रामकथा इसमें प्रस्तुत की जाती है। विभिन्न शास्त्रीय और लोक शैलियों को समाहित करता यह नृत्य-नाट्य लगातार दर्शकों को आल्हादित करता रहा है। पिछले करीब छह दशकों से निरंतर ..

श्रीराम समाज-राष्ट्र के सोए भाग्य को जगाने वाले नायक

लोकेन्द्र सिंह म र्यादापुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम भारत की आत्मा हैं। राम भारतीय संस्कृति के भव्य-दिव्य मंदिर के न केवल चमकते शिखर हैं, अपितु वे वास्तव में उसके आधार भी हैं। इसलिए राम का जीवन उनके समय से लेकर आज तक प्रासंगिक है। उनका जीवन प्रकाश स्तम्भ की तरह है, जो अंधेरे में हमारा मार्ग प्रशस्त करता है। संसार का ऐसा कोई प्रश्न नहीं है, जिसका व्यवहारिक आदर्श उत्तर राम ने अपने आचरण से नहीं दिया हो। उनके जीवन में सारा जग समाया हुआ है। बाबा तुलसीदास लिखते हैं- 'सिय राम मय सब जग जानी, करहु प्रणाम जोरी जुग ..

तालाबंदी और अफवाह के बादल...

इस बात में कोई दो राय नहीं हो सकती कि जब कोई समस्या के समाधान का उचित एवं निर्णायक पहलू सामने आने लगता है, तब उस को यथावत रखने या उसे भयावह रूप देने के लिए कुछ ऐसी दुराशक्तियों सक्रिय हो जाती है, जो बनते काम को बिगाडऩे की कुचेष्टाएं करती है... भारत में तालाबंदी और कफ्र्यू जैसा निर्णय कोरोना के अंतिम यात्रा का कारण बन रहा है... ऐसे में लोगों में आंतरिक भय पैदा करने के लिए अफवाहों के बादल मंडराने का खेल भी खेला जाने लगा है... कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में हम मानकर चल रहे हैं कि देर-सवेर देश इससे ..

6.1 करोड़ पौंड की आर्थिक सहायता देगा ईसीबी

लंदन ठ्ठ 01 अप्रैल (वा) वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से लडऩे के लिए इंग्लैंड एन्ड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 6.1 करोड़ पौंड (लगभग पांच अरब 73 करोड़ रुपये) की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।ईसीबी के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन ने इस हालात को ईसीबी के सामने इतिहास में सबसे बड़ी चुनौती करार दिया है। कोरोना के प्रकोप के कारण इंग्लैंड सहित दुनियाभर में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई है जिसका नुकसान बोर्ड को उठाना पड़ रहा है।फिलहाल चार करो? पाउंड (लगभग तीन अरब 76 करोड़ रुपये) तुरंत जारी ..

आईसीसी ने विराट-राहुल को लेकर पूछा सवाल, जिमी नीशाम ने कर दिया ट्रोल

नई दिल्ली ठ्ठ पूरे विश्व भर में फैल चुके कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल और ओलंपिक समेत अधिकतर खेल इवेंट स्थगित कर दिए हैं। क्रिकेट इवेंट न होने की सूरत में हर कोई सोशल मीडिया और अपने परिवार संग समय बिता रहा है। ऐसे में क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था आईसीसी ने ट्विटर और फेसबुक पर एक फोटो शेयर की है। इस फोटो में केएल राहुल का एक कोलाज है और आईसीसी ने क्रिकेट फैन्स से इसमें से भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का चेहरा ढूंढने के लिए कहा। आईसीसी के इस सवाल पर न्यूजीलैंड के क्रिकेटर जिमी नीशाम ने उसे ट्रोल ..

आने वाले 2 सप्ताह 'बहुत दर्दनाकÓ होंगे-ट्रम्प

व्हाइट हाउस ने भी माना : अमेरिका में Óकोरोना' से 2 लाख लोगों की हो सकती है मौतवाशिंगटन ठ्ठ 1 अप्रैल (वा) अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है। उधर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप देश में चरम पर पहुंच चुका है और देशवासियों को 'बहुत दर्दनाकÓ आने वाले दो सप्ताह के लिए तैयार रहना चाहिए। व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया समन्वयक डेबोराह बीरक्स ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, हमारे यहां कोरोना से मरने ..

इटली में कोरोना से 12428 मौत

1 लाख से अधिक लोग संक्रमितरोम ठ्ठ 1 अप्रैल (शिन्हुआ) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12 हजार को पार कर 12,428 हो गई है जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 105,792 हो गई है।इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने मंगलवार को टेलीविजन पर एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 837 लोगों की मौत हुई है। इटली में सोमवार की तुलना में मंगलवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या ..

मरकज ने बढ़ा दी 'कोरोनाÓ की रफ्तार

तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों से सांसत में आए राज्य नई दिल्ली ठ्ठ 1 अपै्रलदिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात धार्मिक कार्यक्रम में शामिल कई लोगों में खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के बाद से ही चारों तरफ हड़कंप का माहौल है। दरअसल, आपको तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल लोगों के बारे में जानना इसलिए भी जरूरी है ताकि आप उनके किसी तरह के संपर्क में न आएं क्योंकि अब तक जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक, यह मरकज देश में कोरोना वायरस के मामलों में बड़ा इजाफा कर सकता है। तो चलिए ..

मौत के मुंह से बचकर आ गए

भारत में 93 और 88 वर्षीय बुजुर्ग दंपति ने दी खतरनाक कोरोना विषाणु को मातपथनमथिट्टा ठ्ठ (केरल)ऐसे वक्त में जब पूरी दुनिया में ज्यादातर बुजुर्ग कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जीवन की लड़ाई हार रहे हैं, केरल के 93 और 88 वर्षीय पति-पत्नी ने अपनी सादी जीवन शैली और पौष्टिक भोजन की मदद से इस बीमारी को हरा कर सभी के सामने मिसाल पेश की है। कई दिन तक गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती रहने के बाद दोनों के कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी तरह मुक्त होने को मेडिकल समुदाय चमत्कार बता रहा है। अस्पताल के पृथक वार्ड में ..

जम्मू-कश्मीर में निवासी नियमों में बदलाव

नई दिल्ली द्य 1 अप्रैल (वा) केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में केन्द्रीय कानूनों को लागू करने के लिए आदेश जारी कर निवासी (डोमिसाइल) के नियमों में बदलाव किया गया है। मंगलवार रात को अधिसूचित आदेश में कहा गया है कि केन्द्र सरकार जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 की धारा 96 के तहत अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (राज्य विधियों का अनुकूलन) आदेश 2020 जारी कर रही है जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इस आदेश के तहत नवगठित केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ..

मुख्यमंत्री चौहान के निर्देश-तबलीगी जमात में शामिल प्रदेश के 160 लोगों का यात्रा इतिहास तलाशा जाए

भोपाल द्य मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मंत्रालय में एक उच्चस्तरीय बैठक में निजामुद्दीन की मरकज से तबलीगी जमात में शामिल लोगों को सभी के हित में क्वारेंटाइन में रखे जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने निर्देश दिये कि भोपाल के अलावा अन्य जिलों से भी जमात में शामिल हुए लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री प्राप्त की जाए और उसके मुताबिक एहतियाती कदम भी उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर दिल्ली से वापस मध्यप्रदेश पहुंचने वाले लोगों के संबंध में ऐहतियात बरतना ..

मुख्यमंत्री चौहान ने हितग्राहियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए 589 करोड़

भोपाल द्य मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के बैंक खाते में कुल 589 करोड़ 3 लाख 8 हजार रुपए की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। यह राशि आज हितग्राहियों के खातों में प्राप्त हो जाएगी। श्री चौहान ने कल मंत्रालय से सिंगल क्लिक के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के बैंक खाते में यह राशि ट्रांसफर की। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में तालाबंदी की स्थिति है। इसके चलते शालाओं में पका हुआ भोजन दिया जाना संभव नहीं है। ऐसे ..

देश में १966 संक्रमित, ५5 मृत

नई दिल्ली द्य 1 अप्रैल (वा) देश के विभिन्न राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड 19) के 240 मामलों में संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर १966 हो गई और मृतकों की संख्या ५5 हो गई है। उधर देश के विभिन्न राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड 19) के 240 मामलों में संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर १966 हो गई और तीन लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर ५5 हो गई है। कोरोना से अब तक कुल 168 लोग ठीक हो ..

इंदौर में अब तक 63 को कोरोना, 3 की मौत

खतरा बरकरार : मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 86 हुई, अब तक 7 की मौतइंदौर/भोपाल द्य 1 अप्रैल मध्यप्रदेश के इंदौर में 19 नए मामले आने के साथ ही यहां कोरोना प्रभावितों की संख्या 44 से बढ़कर 63 हो गई, जिसमें अब तक तीन की मौत हो चुकी है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. प्रवीण जडिय़ा के अनुसार जिले में सोमवार रात तक 27 संक्रमितों का इलाज जारी था, जिनकी संख्या मंगलवार दोपहर तक बढ़कर 44 हो गई थी। पिछले चौबीस घन्टों में यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 तक जा पहुंची है। इनमें कल ..

मरकज एकत्र होना 'तालिबानी जुर्मÓ- नकवी

नई दिल्ली द्य केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने तालाबंदी के बावजूद निजामुद्दीन मरकज में हजारों की संख्या में तब्लीगी समाज के जुटने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए इसे तालिबानी जुर्म करार देते हुए कहा है कि इसे माफ नहीं किया जा सकता है। श्री नकवी ने कहा कि एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूरा देश कोरोना वायरस के प्रकोप की चुनौती से पार पाने में जुटा है वहीं तब्लीगी समाज ने तालाबंदी के बावजूद इतनी बड़ी संख्या में एकत्रित होकर गंभीर अपराध किया है। यह जानबूझकर किया गया ..

खरी-खरी

प्रेरणादीपए क बार एक अंग्रेज श्री गुरुजी से भेंट करने आया। बातचीत में उसने कहा - भारत तो सेकुलरिज्म देश है, किन्तु आप यहां हिन्दुओं का प्रभाव स्थापित करना चाहते हैं। ऐसी अवस्था में सेकुलरिज्म का क्या होगा? श्री गुरुजी ने कहा - आपका ब्रिटेन भी तो सेकुलरिज्म देश है? अंग्रेज ने कहा- जी हां, श्री गुरुजी ने कहा - क्या आपके संविधान में यह नहीं लिखा है कि वहां का सम्राट कोई प्रोटेस्टेंट ही हो सकता है, अन्य कोई क्रिश्चियन नहीं? अंग्रेज ने कहा- जी हां, श्री गुरुजी ने कहा- तब बताइए कि केवल प्रोटेस्टेंट पंथ ..

वैश्विक नाट्ïय, नृत्य और लीला में राम

धर्मधारा (भाग-5)बनारस की सुविख्यात रामनगर की रामलीला के अध्येता और विश्लेषक रिचर्ड शेखनर भी रामलीला प्रस्तुति की प्राचीन परंपरा देखते हैं। दूसरी ओर दक्षिण भारत के शास्त्रीय नाट्य-रूपों कुडियाट्ïटम और कथककलि में रामायण के प्रसंगों के मंचन की परंपरा रामकथा की दृश्य प्रस्तुति की निरंतरता को सिद्ध करती है। लोक साहित्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम परमार भी भक्ति के प्रसार से पहले से रामलीला की मौजूदगी अनेक प्रमाणों के आधार पर उद्ïघाटित करते हैं।तुलसीदास का महत्व इस बात में है कि उन्होंने रामलीला को इतना ..

कोरोना महामारी से बचाव और चैत्र नवरात्र में साधना

कैलाश विजयवर्गीयआ प सभी को 25 मार्च 2020 से प्रारम्भ होने वाले विक्रम संवत 2077 पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इस वर्ष आप सभी स्वस्थ रहे और भारत की प्रगति में सहयोगी बने। 2077 संवत को प्रमादी बताया गया है। प्रमादी संवत के प्रभाव से कृषि और व्यापारिक क्षेत्र में विकास देखने को मिल सकता है। इस संवत के राजा बुध होंगे और मंत्री चंद्रमा होंगे। इसी दिन से चैत्र नवरात प्रारम्भ हो रहा है। नवरात देवी उपासना का अवसर है।पूरे विश्व में कोरोना महामारी के प्रकोप से हाहाकार मचा हुआ है। 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र ..

जमात का फसाद अक्षम्य...

आखिर राष्ट्रीय आपदा की घड़ी में किसी के लिए भी पहली प्राथमिकता क्या होना चाहिए- धर्म या देश..? तो सहज रूप से भारतीय विचार को जो मानते हैं और जो उसे स्वीकार करते हैं, वे कहेंगे कि देश ही पहले पायदान पर रहना चाहिए... क्योंकि देश रहेगा तो धर्म आसानी से अपनी पताका फहराता रहेगा... लेकिन आज जब पूरा राष्ट्र संकट के दौर से गुजर रहा है, उस स्थिति में आखिर किसी एक वर्ग-विशेष के लिए सिर्फ धार्मिक कर्मकांड राष्ट्र से ऊपर कैसे हो सकते हैं..? विचार किया जा सकता है कि पूरे भारत में तमाम बड़े मंदिर, देवालय, शक्तिपीठ ..

रोहित ने कोरोना से लडऩे के लिए दिए 80 लाख

मुंबई ठ्ठ 31 मार्च (वार्ता) भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से लडऩे के लिए मंगलवार को 80 लाख रुपये दिए। कोरोना से लडऩे के लिए खेल जगत की विभिन्न हस्तियां सामने आकर सरकार को मदद दे रही हैं। 32 वर्षीय सलामी बल्लेबाज रोहित ने प्रधानमंत्री केयर फंड में 45 लाख, महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख, जोमेटो फीडिंग इंडिया को पांच लाख और वेलफेयर स्ट्रे डॉग्स को पांच लाख रुपये दिए हैं।रोहित ने ट्वीट कर कहा, हमें अपने देश को वापस पटरी पर लाना है जिसके लिए ..

कोरोना पीडि़तों के लिए मेसी वेतन से 360 करोड़ रु. कम लेंगे

स्पेन ठ्ठ कोरोनावायरस का असर स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा पर भी पड़ा है। 12 मार्च से ही लीग के मुकाबले नहीं हो रहे हैं। ऐसे में आर्थिक संकट से जूझ रहे क्लब की मदद के लिए कप्तान लियोनल मेसी आगे आए हैं। उन्होंने ऐलान किया है कि खिलाड़ी अपनी सैलरी में 70 फीसदी की कटौती करेंगे। इससे क्लब के कर्मचारियों और बाकी स्टाफ को पूरी तनख्वाह देने में आसानी होगी। मेसी खुद अपनी सैलरी में से 360 करोड़ रुपए कम लेंगे। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सोमवार को इसकी जानकारी दी।उन्होंने कहा- हमारी तरफ से अब यह घोषणा ..

शेयर बाजार ने बढ़त के साथ वित्त वर्ष को कहा अलविदा

मुंबई, ठ्ठ 31 मार्च (वा) विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार ने मंगलवार को साढ़े तीन प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ वित्त वर्ष 2019-20 को अलविदा कहा। बीएसई का सेंसेक्स आज 1,028.17 अंक यानी 3.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 29,468.49 अंक पर बंद हुआ। कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó का संक्रमण दुनिया भर में फैलने से पिछले दो महीने से जारी दबाव के कारण पूरे वित्त वर्ष के दौरान इसमें 9,204.42 अंक (23.80 प्रतिशत) की गिरावट रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 316.65 अंक यानी 3.82 ..

स्पेन में 24 घंटों में 849 की मौत

अमेरिका में 3040 मौतें, 164274 संक्रमित : वाशिंगटन में घर में रहने के आदेशवाशिंगटन/मैड्रिड ठ्ठ 31 मार्च स्पेन में कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó के संक्रमण से एक दिन में 849 लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी के कारण मरने वालों की संख्या 8,189 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि संक्रमितों की संख्या 85,195 से बढ़कर 94,417 हो गई है। इनमें से करीब 5600 लोगों की स्थिति गंभीर है तथा लगभग 19,300 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। राजधानी मैड्रिड में 3,600 लोगों की मौत हुई है तथा कुल 27,500 ..

जी 20 देश कोरोना पीडि़त देशों लिए निर्यात शुल्क कटौती करे-विश्व बैंक

 वाशिंगटन ठ्ठ विश्व बैंक में विकास नीति और साझेदारी की प्रबंध निदेशक मारी एल्का पंगेस्टु ने कहा कि जी 20 देशों के समूह को कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से पीडि़त गरीब देशों को निर्यात किए जाने वाले उत्पादों के शुल्क में कटौती करने का आग्रह किया। सदस्यों के व्यापार मंत्रियों की सोमवार को अप्रत्यक्ष बैठक में सुश्री पंगेस्टु ने कहा, कोविड-19 पीडि़त देशों को निर्यात की जाने वाले भोजन और अन्य बुनियादी वस्तुओं पर शुल्क को अस्थाई रुप से समाप्त करने या उसमें कटौती करनी चाहिए। उन्होंने जी 20 राष्ट्रों ..

विद्या भारती ने इंदौर व उज्जैन संभाग के सभी विद्यालय भवन व बसें दी शासन को

इंदौर द्य स्वदेश समाचार कोविड-19, कोरोना वायरस की व्यापक प्रकोप के चलते संपूर्ण भारत में तालाबंदी की गई है। इस महामारी से निपटने के लिए पूरा समाज उठ खड़ा हुआ है। विद्या भारती ने भी इस दिशा में पहल करते हुए, मालवा प्रांत जिसमें उज्जैन संभाग और इंदौर आते हैं, इनमें चलने वाले विद्या भारती के 182 विद्यालयों व इनके गभग 2000 कमरे और 200 बसें विद्यालय के अन्य संसाधन शासन हेतु तैयार हैं। इस आशय का पत्र एवं सूची मध्यप्रदेश शासन को प्रेषित की जा चुकी है।वर्तमान में देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से सभी ..

देश में 24 घंटे में सामने आए 227 कोरोना पॉजिटिव केस

कुछ लोगों के समर्थन नहीं मिलने से बढ़े मामले - स्वास्थ्य मंत्रालयनई दिल्ली द्य देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó संक्रमण के 227 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर १५86 हो गई है और तीन मरीजों की मौत हो जाने से इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों का आंकड़ा 32 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि जिन तीन मरीजों की मौत हुई है, वे गुजरात, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश के हैं। इन मामलों में बढ़ोतरी का ..

प्रधानमंत्री की मां हीराबेन ने पीएम केयर्स फंड में दिए 25 हजार

नई दिल्ली द्य 31 मार्च (वा) कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है। भारत में भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कोरोना राहत के लिए बनाए गए पीए केयर्स में लोग लगातार दान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन ने भी अपने निजी खाते से 25 हजार रुपए इस फंड में दान दिए हैं।कोरोना के खिलाफ जंग में इससे पहले कई औद्यौगिक घराने भी कूद पड़े हैं। पीएम-केयर्स फंड में टाटा और अडाणी समूह द्वारा दान में दी गई बड़ी रकम के बाद अब भारती ..