मुखपृष्ठ

जय जगन्नाथ...पुरी में श्रद्धालुओं का सैलाब

पुरी द्य चार धामों में से एक विश्व प्रसिद्ध पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर में वार्षिक रथयात्रा के मौके पर शुक्रवार को देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु यहां पहुंचे और भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की रथयात्रा में शामिल हुए। 12वीं शताब्दी के इस ऐ..

टीवी पर माफी मांगने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा को लगाई फटकार, याचिका खारिजनई दिल्ली द्य 1 जुलाई (ए)पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के चलते विवाद में आईं नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। अदालत में नूपुर शर्मा की ओर से दाखिल अर्जी में कहा गया था कि उनकी जान को ख..

भिंड में फायरिंग, छतरपुर में पथराव

मप्र पंचायत चुनाव : दूसरे चरण में 74 फीसदी से अधिक मतदानशुक्रवार द्य 1 जुलाई (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दारन भिंड में फायरिंग, छतरपुर में पत्थराव जबकि चंबल में मारपीट व फायरिंग, रीवा में फर्जी वोटिंग पर हंगामा हुआ..

श्रद्धा का फल

प्रेरणादीपसिख संप्रदाय के चौथे गुरु श्री रामदासजी के अनेक शिष्य थे। सभी की अपनी-अपनी विशेषताएं थीं। उन्हीं शिष्यों में से एक थे-गुरु अर्जुन देव। अर्जुन देव ने गुरु से दीक्षा लेकर आश्रम में प्रवेश किया तो उन्हें बर्तन मांजने का काम सौंपा गया। वे सवेरे से ..

जल संरचना की अनिवार्य आवश्यकता

धर्मधारावर्षा के प्रारंभ होने की खबर लोगों को भीषण गर्मी के प्रकोप से राहत देने वाली होती है व साथ में वर्षा जल संचयन की ओर ध्यान भी आकर्षित करती है। देशभर में व्याप्त भयंकर जल संकट की स्थिति से उबरने के लिए वर्षा के जल की बूंद-बूंद को बचाने का समय आ चुका..

तार्किक बहस से बकवास तक...

देश के सर्वोच्च न्याय मंदिर में एकल से लेकर संयुक्त बेंच या कहे कि वृहद स्तर तक की संवैधानिक पीठ अलग-अलग मुद्दों, विषयों और विवादों पर तार्किक बहस के द्वारा समाधान का मार्ग प्रशस्त कर चुकी है...ऐसे जटिल मुद्दे भी रहे है जिनका दशकों तक समाज व राष्ट्र पर वि..

सहकारिता में सामने आया अनुभव का सत

नीलमेघ चतुर्वेदीसौवां आईसीए-विश्व सहकारी वर्ष भारतीय सहकारी आंदोलन के सदंर्भ में उपलब्धियां ले आया है। ये हैं, सहकारिता में डीबीटी, पैक्स परिसीमन तथा कम्प्यूटरीकरण, सहकारी नीति लाने की घोषणा, केंद्रीय सहकारी विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा, सहकारी बै..

सिंगापुर के ३ उपग्रहों को लेकर पीएसएलवी सी-53 ने भरी उड़ान

श्रीहरिकोटा द्य आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के सेकेंड लॉन्च पैड से भारतीय प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी 53 ने सिंगारपुर के तीन उपग्रहों को लेकर गुरुवार शाम छह बजकर दो मिनट पर अंतरिक्ष की ओर उड़ान भरी। पच्चीस घंटे के स..

हर गांव में उच्च गति की इंटरनेट सुविधा देने का काम कर रही सरकार - मोदी

नई दिल्ली द्य 30 जून (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत की डिजिटल इंडिया पहल के पीछे एक बड़ी सोच यह है कि सरकार के हर काम को प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ा जाए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जर्मनी की कंपनी बॉश की भारतीय अनुषंगी बॉश इंडिया के..

गरीब को पक्का मकान हमारा संकल्प

सीहोर/विदिशा द्य (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि हर गरीब का पक्के घर का सपना साकार करना हमारा संकल्प है। जिन परिवारों के पास घर के लिए प्लॉट नहीं हैं, उन्हें हम प्लॉट देंगे।श्री चौहान ने यह बात प्रदेश के विदिशा और सीहोर में जनसभाओं को सं..

कचरा शुल्क माफ, नि:शुल्क पानी भी

कांग्रेस का वचन व दृष्टि पत्र जारी : आसानी से मंजूर होगा नक्शाइंदौैर द्य 30 जून (स्वदेश समाचार)नगर निगम चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपना वचन एवं दृष्टि पत्र गुरुवार को जारी कर दिया है। इसमें जनता को रिझाने के लिए मुफ्त में पानी और संपत्तिकर में छूट देने की ..

महाराष्ट्र का एकनाथ

शिंदे ने मुख्यमंत्री, फडनवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की ली शपथमुंबई द्य 30 जून (ए)महाराष्ट्र की राजनीति में गुरुवार को नाटकीय घटनाक्रमों के बीच शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और स्वयं सरकार में शामिल न ह..

टेरिटोरियल आर्मी के 30 से 40 जवान दबे, 13 शव निकाले

मणिपुर में जारी भारी बारिश के बाद भीषण भूस्खलन मेंं धंसा सेना का शिविरइंफाल द्य 30 जून (ए)मणिपुर में कई दिनों से जारी बारिश की वजह से भूस्खलन (लैंडस्लाइड) की घटनाएं सामने आ रही हैं। बुधवार रात नोनी जिले के तुपुल रेलवे स्टेशन के पास हुए लैंडस्लाइड की चपेट ..

वैदिक मंत्रोच्चार व हर-हर महादेव के जयकारे के साथ अमरनाथ यात्रा शुरू

पहले जत्थे में 4,890 श्रद्धालु : हर 5 कदम पर जवान तैनातजम्मू/बालटाल द्य 30 जून (ए)वैदिक मंत्रोच्चार और हर-हर महादेव जयकारे के साथ अमरनाथ यात्रा गुरुवार सुबह बालटाल और पहलगाम से शुरू हो गई। पहले जत्थे में 4,890 श्रद्धालु हैं। ये सभी बुधवार सुबह जम्मू बेस ..

भावना बिना सब सूना

प्रेरणादीपज्ञा न के बिना धर्म अन्धा, कर्म के बिना लूला-लंगड़ा तथा भक्ति के बिना निष्प्राण होता है। वही व्यक्ति पूर्णतया धार्मिक है, जिसके जीवन में इन तीनों का ही समग्र विकास होता है। महाराजा अज के यहाँ यज्ञायोजन था। एक दिन महर्षि वसिष्ठ जब प्रधान पुरोहि..

भगवान के नाम का जाप सर्वोपरि उपासना

धर्मधाराभ गवान् नाम-जप सर्वोपरि व्रत है, सर्वोपरि उपासना है। सच्चे भाव से किया गया जप सभी परिस्थितियों में, सभी जगह और सभी समय में कल्याणप्रद है। तप शरीर की साधना है तो जप वाणी की उपासना है। जैसे शरीर के संयमन और नियमन के अनेक प्रकार है, उसी प्रकार जप के ..

महाराष्ट्र को नया सियासी आयाम...

महाराष्ट्र में सत्ता के लिए चल रही खींचतान राजनीतिक मैदान से निकलकर अदालत की परिधि में आकर एक नए दौर में प्रवेश कर गई... उसी का नतीजा रहा कि महा विकास अघाड़ी सरकार के नेता शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को बहुमत परीक्षण से बचने की राहत नहीं मिली और अंतत: बुधव..

कन्हैया की दम तोड़ती चीखों से उपजे सवाल

विजय मनोहर तिवारीह म दोनों के ही नाम मोहम्मद हैं। मोहम्मद रियाज और गौस मोहम्मद। अम्मी-अब्बू ने बहुत सोच-समझकर ये नाम रखे थे। बचपन से ही जब कोई पूछता कि इनके नाम बताओ तो उनके मुंह से रियाज और गौस तो धीमे से निकलता था, लेकिन मोहम्मद कहते हुए उनकी छाती फूल ज..

'राष्ट्रीयता के अमृत पुष्पÓ का विमोचन

भोपाल द्य 29 जून (ब्यूरो)हिंदी ग्रंथ अकादमी, मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रकाशित एवं विद्या भारती मध्य भारत प्रांत के संगठन मंत्री निखिलेश महेश्वरी द्वारा लिखित पुस्तक 'राष्ट्रीयता के अमृत पुष्पÓ का विमोचन विद्या भारती की केंद्रीय टोली बैठक में किया गया..

उद्योगों में स्थानीय युवाओं के नियोजन को दें प्राथमिकता

भोपाल द्य 29 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि उद्योगों की स्थापना और पुरानी औद्योगिक इकाइयों के कार्य विस्तार के समय स्थानीय युवाओं के नियोजन पर प्राथमिकता से विशेष ध्यान दिया जाए।मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास पर निवेश संवर्धन पर मंत्र..

होटल, अस्पताल के कमरे बैंक चेक होंगे महंगे

नई दिल्ली द्य 29 जून (ए)वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वस्तु एवं सेवा-कर (जीएसटी) परिषद ने बुधवार को दरों को युक्तिसंगत करने और उल्टे शुल्क ढांचे की शिकायतें दूर करने के लिए कई वस्तुओं पर कर में बदलाव किया और कुछ वस्तुओं और सेवाओं पर छूट वा..

लश्कर का हाईब्रिड आतंकवादी गिरफ्तार हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद

श्रीनगर द्य 29 जून (ए)जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में सुरक्षा बलों ने एक संयुक्त अभियान में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) संगठन के एक हाइब्रिड आतंकवादी को गिरफ्तार करके उसके ठिकाने से हथियारों का जखीरा बरामद किया है।पुलिस ने एक बयान में कहा कि खुफिया सूच..

उदयपुर में तालिबानी बर्बरता के तार पाकिस्तान से जुड़े

गौस मोहम्मद व रियाज जब्बार ने 15 दिन कराची में मौलाना से ट्रेनिंग लीजयपुर द्य 29 जून (ए)उदयपुर में हुए तालिबानी हत्या के तार पाकिस्तान से जुड़ रहे हैं। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने 8 से 10 मोबाइल नंबर ट्रेस किए हैं। इनकी लोकेशन पाकिस्तान से लेकर..

उद्धव का इस्तीफा

महाराष्ट्र में सत्ता का संग्राम : पलट गई बाजी नई दिल्ली द्य 29 जून (ए)बुधवार को तेजी से बदले घटनाक्रम के बाद अंतत: महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार ने अपनी हार मान ली और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया। महाराष्ट्र विधानसभा में गुरुवार को बह..

याचक कौन?

प्रेरणादीपन गर का नामी अमीर हजरत इब्राहिम के पास मिलने के लिए पहुंचा। मन में अपनी अमीरी का अहंकार था तो वह साथ में उपहार के रूप में बेशुमार हीरे-जवाहरात और अशर्फियों की थैलियां भी ले गया था। उन सबको वह हजरत के पैरों में डालकर उनसे उनके आशीर्वाद की याचना ..

लक्ष्य के लिए प्रत्येक कदम सीढ़ी की तरह

धर्मधाराए क जंगल में दो पक्षी रहते थे। उस जंगल के एक 'छोर पर एक वृक्ष था, जिसमें वर्ष में एक बार स्वादिष्ट फल लगते थे। जब फलों का मौसम आया, तो जंगल के उन दोनों पक्षियों ने वहां जाने की योजना बनाई। इस संदर्भ में पहले पक्षी ने दूसरे पक्षी से कहा- 'वह वृक्ष ..

तालिबानी दरिंदगी...

मजहबी कट्टरता का यह घृणित खेल आखिर वहां पहुंच ही गया, जिसका लंबे समय से हर किसी को डर सता रहा था... आखिर किसी व्यक्ति ने किसी धर्म विशेष के संबंध में क्या टीका-टिप्पणी की है... उसका समर्थन और विरोध एक स्वाभाविक क्रिया-प्रतिक्रिया है, लेकिन जब कट्टरपंथी धर..

खालिस्तान के झंडाबरदार सिमरनजीत सिंह मान

डॉ.ब्रह्मदीप अलूनेपृ थकतावाद और अतिवाद के समर्थक देश की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक संस्था का एक अहम हिस्सा बनने में सफल हो जाएं तो निश्चित ही यह राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए शुभ संकेत नहीं हो सकते। दरअसल पंजाब की संगरूर लोकसभा क्षेत्र से हुए आम चुनावों मे..

हमसे बात कीजिए, जो चाहेंगे वही होगा

बागी विधायकों से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अपील, कहा- महाराष्ट्र द्य 28 जून (ए)महाराष्ट्र सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर बागियों को मनाने का प्रयास किया है। उनकी तरफ से एक भावुक संदेश जारी किया गया है। उस संदेश में उद्धव कह रहे ..

एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर एक जुलाई से लगेगा प्रतिबंध

नई दिल्ली द्य 28 जून (ए)केन्द्र सरकार एक जुलाई से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लागू करने के राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित करेगी। यह नियंत्रण कक्ष इस तरह के प्लास्टिक के अवैध निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण और बिक्री पर निगरानी रखे..

इंदौर ने किया कचरे से सीएनजी बनाने का चमत्कार-मुख्यमंत्री

इंदौर द्य 28 जून (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि इंदौर के आसपास के धार्मिक स्थल उज्जैन, महेश्वर, ओंकारेश्वर, मंडलेश्वर, मांडू, हनुमंत्या को जोडऩे का एक प्लान बनाया है। ताकि इंदौर आने वाले इंदौर के साथ-साथ देवदर्शन कर सके और पर्यटन की..

उज्जैन व बुधनी में 2 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे

भोपाल द्य 28 जून (ब्यूरो)मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इसमें प्रदेश में दो मेडिकल कॉलेज खोलने पर सहमति बनी। उज्जैन में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रशासकीय मंजूरी और और बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए ..

राज्यपाल श्री आरिफ मोहम्मद खान से आत्मीय भेंट...

इंदौर द्यराष्ट्रनिष्ठ व्यक्तित्व-कृतित्व के धनी, संवेदनशील राजनीतिज्ञ एवं केरल के महामहिम राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के रविवार को इंदौर प्रवास के दौरान स्वदेश के स्थानीय संपादक शक्तिसिंह परमार ने स्वदेश का साहित्य भेंट किया। राज्यपाल को स्वदेश की स्वर्ण जय..

तालिबानी हैवानियत की पराकाष्ठा

10 दिन पहले नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने वाले युवा कन्हैयालाल तेली की गला काटकर हत्याहमलावर रियाज अंसारी और मोहम्मद गौस को राजसमंद से किया गिरफ्तार, पूरे राजस्थान में 24 घंटे बंद रहेगा इंटरनेट, धारा 144 लागूउदयपुर द्य 28 जून (ए)राजस्थान के उदयपुर..

अबू धाबी पहुंचे मोदी, प्रोटोकॉल तोड़कर राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ने किया स्वागत

अबू धाबी द्य 28 जून (वा)अबू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अल्पकालिक यात्रा पर अबू धाबी पहुंचे और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रोटोकॉल तोड़कर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।श्री मोदी ने ट्..

मुंबई में 4 मंजिला भवन गिरा , 19 की मौत

15 को निकाला , मलबे में 1-2 लोगों के दबे होने की आशंकामुंबई द्य 28 जून (ए)मुंबई के कुर्ला पूर्व के नाइक नगर में सोमवार देर रात एक 4 मंजिला इमारत ढह गई। हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक की मौके पर, जबकि 19 लोगों की इलाज के दौरान मौत हुई है।बीएम..

अनासक्त जीवन

प्रेरणादीपकि सी व्यक्ति ने शेख फरीद से पूछा- 'महापुरुष असंख्य कष्ट मिलने पर भी मुस्कराते कैसे रहते हैं?Ó फरीद मुस्कराए और उस व्यक्ति को एक गीला नारियल तोडऩे को दिया। व्यक्ति ने उसे तोड़ा तो उसका खोपरा साबुत न होकर टुकड़ों में था और नारियल का छिलका उ..

भगवान के प्रति उत्कृष्ट प्रेम ही भक्ति

धर्मधाराभ क्तियोग ईश्वर प्राप्ति का सबसे सरल और सुगम मार्ग है। ईश्वर प्राप्ति के समस्त साधनों में, सभी मार्गों में भक्ति का मार्ग अत्यंत सरल और सुगम है। भक्ति ईश्वर के प्रति परम प्रेम है। यह निष्कपट भावना है। भक्ति का आरंभ, मध्य और अंत भी प्रेम ही है। सचम..

स्टार्टअप का बढ़ता दायरा...

आत्मनिर्भर भारत अभियान एक नारा या फिर लोकलुभावन संदेशभर नहीं है, बल्कि इस व्यापक नीति के केन्द्र में भारत सरकार की वह नीति और नीयत समाहित है, जो देश के कुशल कामगारों और संगठित श्रमिकों को भी एक ऐसा प्लेटफार्म देने की पहल कर रहा है, जिससे भारत की प्रत्येक ..

आर्थिक शक्तियों से अत्यधिक कर्ज का दर्द सहता श्रीलंका

रघु ठाकुरभा रत के पड़ोसी देशों में गहरी उथल-पुथल का दौर चल रहा है। वैसे तो श्रीलंका, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव और अफगानिस्तान सभी कम या ज्यादा आंतरिक हलचल के शिकार हैं, लेकिन पिछले दिनों श्रीलंका में राजपक्षे परिवार के खिलाफ जो जनविद्रोह देखने ..

मोदी और बाइडेन मुलाकात

सोमवार को समिट शुरू होने के पहले ग्रुप फोटो सेशन हुआ। इस दौरान एक पल ने सभी का ध्यान खींचा। दरअसल, ग्रुप फोटो से पहले मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो बातचीत कर रहे थे। कुछ दूरी पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन खड़े थे। उन्होंने मोदी को देखा तो ..

नशामुक्त गांव को मिलेगा 2 लाख का पुरस्कार

भोपाल द्य 27 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि समरस पंचायतों में नशामुक्ति का अभियान चलाया जाए। नशामुक्त गांव को विशेष रूप से 2 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। ग्राम को नशामुक्त बनाने के लिए आपसी बातचीत और विभिन्न प्रेरणास्पद गतिव..

शिवराज पहले अपने 18 वर्षों का हिसाब दें, फिर कांग्रेस से मांगें

सतना द्य 27 जून (वा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भाजपा और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान पर निशाना साधते हुए आज कहा कि श्री चौहान को कांग्रेस सरकार के 17 माह का हिसाब मांगने से पहले अपने 18 वर्षों के कार्यकाल का हि..

संजय राउत को ईडी का समन जमीन घोटाले में आज पूछताछ

मुंबई। ईडी ने सांसद संजय राउत को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। राउत को यह नोटिस पात्रा चॉल जमीन घोटाले के मामले में जारी किया गया है। उन्हें मंगलवार को ही पेश होने के लिए कहा गया है। नोटिस के बाद राउत ने कहा कि मैं मंगलवार को जांच एजेंसी के सामने पेश..

भारत में स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए आगे आएं

बर्लिन द्य 27 जून (वा) जर्मनी के श्लॉस एल्माऊ पैलेस में सोमवार को जी-7 समिट हुई। दुनिया के सबसे अमीर सात देशों (जी-7) से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आग्रह किया है कि वो भारत में स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए आगे आएं। भारत आज क्लीन इनर्ज..

बागी विधायक १२ जुलाई तक अयोग्य नहीं होंगे

नई दिल्ली द्य 27 जून (वा) सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को एकनाथ शिंदे की याचिका पर सुनवाई हुई। याचिका में बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने और डिप्टी स्पीकर नरहरि जरवाल की भूमिका पर सवाल उठाए गए थे। अदालत ने शिंदे गुट, महाराष्ट्र सरकार और शिवसेना की दलीलें स..

मैं लड़ रहा हूं विचारधारा की लड़ाई

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने जमा किया नामांकन नई दिल्ली द्य 27 जून (ए) राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने सोमवार को संसद भवन जाकर अपना नामांकन-पत्र दायर किया। इस अवसर पर यशवंत सिन्हा ने कहा कि राष्ट्रपति पद ..

प्रेम और एकता

प्रेरणादीपए क सेठजी के चार बहुएं थीं। वे उग्र स्वभाव की थीं। सेठजी के घर में हर समय लड़ाई-झगड़ा तथा कलह-क्लेश होता रहता था। एक रात को सेठजी को स्वप्न में लक्ष्मीजी ने आकर कहा-'मैं तुम्हारे घर से अब जा रही हूं। कलह-क्लेश वाले स्थान पर रुक पाना मेरे लिए सं..

अध्यात्म की ओर उन्मुख होता जनमानस

धर्मधारासा माजिक विज्ञान के क्षेत्र में अध्यात्म का पदार्पण हो रहा है। पर्यटन हो या पत्रकारिता-इनमें भी आध्यात्मिक आयाम जुड़ चुका है। मीडिया के क्षेत्र में धर्म-अध्यात्म को लेकर कितने सारे चैनल आ गए हैं। इनकी गुणवत्ता प्रश्नों के घेरे में हो सकती है, लेकि..

यह तो जीत की शुरुआत है...

रियो ओलंपिक में जिस तरह से भारतीय खिलाडिय़ों के विविधतापूर्ण खेल प्रदर्शनों में पदक की झड़ी लगी थी, उसके बाद केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने खेल की विविधतापूर्ण गतिविधियों को बढ़ावा देने और खेल संस्कृति में नवाचार के साथ प्राचीन खेलों और उन सभी खेल विधा..

संकटों और संघर्षों का साक्षी द्रौपदी मुर्मू का जीवन

ललित गर्गउ म्मीद है कि देश के संवैधानिक प्रमुख के रूप में उनकी मौजूदगी हर भारतवासी विशेषत: महिलाओं, आदिवासियों को उनके शांत और सुरक्षित जीवन के लिए आश्वस्त करेगी। आदिवासी का दर्द आदिवासी ही महसूस कर सकता है- यानी भोगे हुए यथार्थ का दर्द। द्रौपदी मुर्मू को..

कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे

राजगढ़/गुना ठ्ठ स्वदेश समाचारमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर संबल योजना से गरीबों का नाम काटे जाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिन गरीबों के नाम संबल योजना से काटे गए हैं, वो एक-एक नाम फिर से जोड़े जाएंगे।श्री चौहान राजगढ़ और..

सागर के विकास के लिए शहर सरकार बदलना जरूरी

सागर ठ्ठ 26 जून (वा)कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज कहा कि सागर के विकास के लिए शहर सरकार बदलना जरूरी है।कमल नाथ ने सागर प्रवास के दौरान पत्रकारों से चर्चा में यह बात कही। उन्होंने कहा कि सागर शहर शिक्षा की, मूल्..

आपातकाल को देश की आने वाली पीढिय़ों को कभी भूलना नहीं चाहिए

'मन की बातÓ की 90वीं कड़ी नई दिल्ली ठ्ठ 26 जून (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आपातकाल में लोकतंत्र को कुचलने का जो काम हुआ और जनता के अधिकारों को जिस निर्ममता से मसला गया तथा लोगों ने तानाशाही के खिलाफ लोकतांत्रिक तरीके से लड़ते हुए जिस त..

उद्धव के मंत्री उदय ने थामा शिंदे गुट का हाथ

मुंबई ठ्ठ 26 जून (वा)महाराष्ट्र में सियासी अस्थिरता थम नहीं रही है। शिवसेना में उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट में लगातार खींचतान जारी है। बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर खुद को शिवसेना का विधायक दल का नेता बताया। एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधाय..

भाजपा ने किया आजमगढ़ रामपुर लोस सीटों पर कब्जा

दिल्ली, उत्तरप्रदेश व पंजाब समेत 5 राज्यों में उपचुनावनई दिल्ली ठ्ठ 26 जून (ए)उत्तरप्रदेश, दिल्ली व पंजाब समेत पांच राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती रविवार को हो रही है। पूरे देश की नजर उत्त..

रणजीते रणबांकुरे

मध्यप्रदेश पहली बार रणजी विजेता : 41 बार जीते मुंबई को 6 विकेट से हरायाबेंगलुरु ठ्ठ 26 जून अंग्रेज शासनकाल के दौरान 1934 में शुरू हुई रणजी ट्रॉफी में मध्यप्रदेश का आगमन 1950-51 सत्र में हुआ था और मध्यप्रदेश ने रविवार को 2021-22 सत्र के फाइनल मुकाबले में म..

डिजिटल टेक्नोलॉजी में भारत लहरा रहा परचम

जर्मनी ठ्ठ 26 जून (वा)जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को म्यूनिख में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज 21वीं सदी का भारत, चौथी औद्योगिक क्रांति में, इंडस्ट्री 4...

देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता- शाह

केवडिय़ा में गृह मंत्रालय से सम्बद्ध संसदीय परामर्शदात्री समिति की बैठक नई दिल्ली ठ्ठ 26 जून (वा)केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व देती है और अपराध का पता लगाने तथा रोकथाम के लिए प्रणालियो..

महर्षि की सीख

प्रेरणादीपम हर्षि वशिष्ठ महाराज अज से मिलने जा रहे थे। मार्ग में एक व्यक्ति मिला। उसने अपना दु:ख प्रकट करते हुए कहा - 'ऋषिवर! मैंने सदैव सदाचरण किया है तो भी आज तक किसी ने न तो मेरी प्रशंसा की और न ही मुझसे प्यार किया।Ó महर्षि वशिष्ठ ने विचार किया औ..

जीवन में सबक होती हैं गलतियां

धर्मधाराआ यरिश उपन्यासकार जेम्स जॉयस के अनुसार, गलतियां नए आविष्कारों के लिए राहें बनाती हैं। अभी हाल ही की एक घटना है, जिसमें अमेजन वेबसाइट में काम करने वाले एक वरिष्ठ कर्मचारी की वजह से चौबीस घंटे से अधिक नेटवर्क बाधित रहा। उस शख्स ने गलती से नेटवर्क का..

बदलती वैश्विक राजनीति...

इस बार ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के चौदहवें शिखर सम्मेलन में यूक्रेन युद्ध, अफगानिस्तान संकट से लेकर शीत युद्ध के खतरों और वैश्विक अर्थव्यवस्था के हालात जैसे मुद्दे उठे... यह बैठक ऐसे मुश्किल वक्त में हुई है, जब यूक्रेन पर ..

अग्निपथ के नाम पर हुई हिंसा और आगजनी का सच

अवधेश कुमारअ ग्निपथ के विरोध में हुई हिंसा और आगजनी ने पूरे देश को चौंकाया है। आप किसी भी दृष्टिकोण से अग्निवीर को देख लीजिए, विरोध के नाम पर ऐसी हिंसा और अराजकता का कोई कारण नजर नहीं आएगा। कुछ समय के लिए अग्निवीर के तथ्यों को अलग रख दीजिए। जरा सोचिए, इसम..

भाजपा के जनकल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग लाभान्वित

छिंदवाड़ा द्य 25 जून (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा के जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रदेश का हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है। श्री चौहान ने छिंदवाड़ा और इटारसी में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए यह कही। उन्होंने..

टैक्स के आधार को विस्तृत करने निरंतर प्रयासरत रहें - शिवराज

भोपाल द्य 25 जून (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्ति के लिए राजस्व अर्जन से संबंधित विभागों के अधिकारियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवस्था में सुधार, तकनीक के प्रयोग और लोगों को राजस्व एवं कर की राशि जमा करने क..

जी-7 शिखर बैठक में महत्वपूर्णमुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे

प्रधानमंत्री 3 दिवसीय जर्मनी की यात्रा परनई दिल्ली द्य 25 जून (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वह जर्मनी में जी 7 की शिखर बैठक में पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद से मुकाबला, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामय..

अग्निपथ योजना की नियमित समीक्षा करखामियों को दूर किया जाएगा- राजनाथ

नई दिल्ली द्य 25 जून (ए) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती की नई योजना अग्निपथ पथ को लेकर उठ रही आशंकाओं को बेवजह करार देते हुए शनिवार को कहा कि इस योजना की नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी और खामियों को समय-समय पर दूर किया जाएगा।..

राजगढ़ में मतदान केन्द्र लूटा, पुलिस ने छोड़ी आंसूगैस

मप्र पंचायत चुनाव : पहले चरण का मतदान संपन्न, कई स्थानों पर हिंसा, सरपंच के शुरुआती रुझान में भाजपा आगेशनिवार द्य स्वदेश समाचार मध्यप्रदेश में शनिवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ। राजगढ़ में मतदान केन्द्र लूटा, पुलिस ने आंसूगैस के गोले..

दंगों के झूठे आरोप लगाने वालेमोदी और देश से माफी मांगें

2002 के गुजरात दंगों पर अमित शाह का साक्षात्कार, कहा- नई दिल्ली द्य 25 जून (वा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि गुजरात दंगों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से यह स्पष्ट हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राजनीतिक षड्यंत्र के त..

युवाओं में राष्ट्रीयता को प्रखर करेगा अग्निपथ...

ब्रेकके बादशक्तिसिंह परमारभा रतीय सैन्य इतिहास में 'अग्निपथ योजनाÓ एक नए स्वर्णिम अध्याय का श्रीगणेश करेगी... राष्ट्र की वह युवा शक्ति जो शिक्षित होकर, डिग्रीधारण करके भी रोजगार की तलाश में दर-दर भटकती है, उसे 'अग्निवीरÓ के रूप में एक निश्चित सम..

राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष पद से शोभा ओझा का इस्तीफा

इंदौर द्य (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने आज अपने पद से त्यागपत्र देते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखा है। सुश्री ओझा ने ट्विट के जरिये पत्र की प्रति पोस्ट की और लिखा है कि राज्य महिला आयोग को पंगु बना दिया..

वीरांगना रानी दुर्गावती की शौर्य गाथा स्कूली पाठ्यक्रम में होगी शामिल

जबलपुर द्य 24 जून (वा)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर जबलपुर स्थित समाधि स्थल पहुंचे। जहां उन्होंने वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने आज रानी दुर्गावती क..

कार आकलन कार्यक्रम की अधिसूचना को गडकरी की मंजूरी, स्टार रेटिंग मिलेगी

नई दिल्ली द्य 24 जून (वा)केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत- एनसीएपी (नए कार आकलन कार्यक्रम) शुरू करने संबंधी जीएसआर अधिसूचना के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। इसके तहत देश में वाहन को क्रैश टेस्ट (टक्कर परीक्षण) में उनके प्रदर्शन के..

द्रौपदी मुर्मू ने भरा नामांकन

प्रधानमंत्री-गृहमंत्री-रक्षामंत्री सहित ८ बने प्रस्तावकनई दिल्ली द्य 24 जून (ए)झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आज राजग की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। द्रौपदी मुर्मू ने 4 सेटों में नामांकन दाखिल किया गया। द्रौपदी म..

उद्धव इस्तीफा दें - पवार

महाराष्ट्र में हिंसक हुई सियासी लड़ाई, राज्य में हाई अलर्टमुंबई द्य 24 जून (ए)महाराष्ट्र में सत्ता का संग्राम अब हिंसक रूप लेने लगा है। शुक्रवार को कुर्ला में शिवसेना के बागी विधायक मंगेश कुंडालकर के दफ्तर पर कुछ लोगों ने हमला किया है। उन्होंने मेन गेट पर..

ग्राम सरकार : आठ हजार पंचायतों में आज मतदान

भोपाल द्य 24 जून (वा)मध्यप्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में 25 जून को प्रथम चरण में 52 जिलों में 115 जनपद पंचायत की आठ हजार 702 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा। इस दिन 27 हजार 49 मतदान केंद्रों पर एक करोड़ 49 लाख..

कर्मनिष्ठा

प्रेरणादीपपं. मदन मोहन मालवीय सन् 1931 मेें गांधीजी के साथ गोलमेज कॉन्फ्रेंस में भाग लेने लंदन गए। लंदन में सुबह उन्होंने स्नान करके अपने सामान में से भगवान श्रीकृष्ण का चित्र, गीता की प्रति, गंगाजल, तुलसीदल आदि निकाले। माथे पर उन्होंने तिलक लगाया और श्र..

मनुष्य में ब्रह्मांड की समस्त शक्ति विद्यमान

धर्मधारामानवीय काया के भीतर कुछ ऐसे मर्मस्थान सुरक्षित हैं, जो गुह्य आध्यात्मिक शक्तियों के केंद्र कहे जा सकते हैं। इन शक्ति केंद्रों का जागरण मनुष्य को अपरिमित शक्ति भंडार का स्वामी बना देने में समर्थ है। इन मर्मस्थलों में से मेरूदंड या रीढ़ का स्थान प्र..

प्रथम पद के लिए नामांकन...

लोकतांत्रिक भारत में गणतांत्रिक व्यवस्था के सफल संचालन एवं संवैधानिक मूल्यों के संरक्षण में देश के प्रथम व्यक्ति अर्थात राष्ट्रपति की अहम भूमिका है...भारत में राष्ट्रपति का चयन एक ऐसी प्रक्रिया है जिस पर देश की ही नहीं दुनिया की भी निगाह रहती है..,क्योंकि..

50 साल की पूंजी को उद्धव ने सेकुलर झुंड में लुटा दिया

विजय मनोहर तिवारीमुंबई की खूंटी पर ढाई साल पहले सत्ता के सियासी सामान की तीन पोटलियां टांगी गई थीं। इनका जिस तरह से गिरकर बिखरना तय था, बिल्कुल वैसा ही हुआ। पोटलियां मुंबई में गिरीं। आवाज सूरत और गुवाहाटी से आई। शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच किसी भी ..

उत्तम वर्षा के लिए महाकाल बाबा का पंच दिवसीय महारुद्राभिषेक प्रारंभ

उज्जैन द्य श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिवर्ष उत्तम जल वर्षा हेतु महारूद्राभिषेक अनुष्ठान किया जाता है। इसी तारतम्य में इस वर्ष भी उत्तम जलवृष्टि एवं जनकल्याण की उदात्त भावना से 23 से 27 जून तक श्री महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य पुजारी पं. घनश्याम शर्मा के..

27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण पर रोक रहेगी

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने सुनवाई 25 जुलाई तक टाली जबलपुर द्य 23 जून (वा) हाईकोर्ट ने अन्य पिछड़ा वर्ग, ओबीसी आरक्षण मामले में सुनवाई 25 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है। इस बीच 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण पर पूर्व में लगी अन्तरिम रोक बरकरार रहेगी। गुरुवार को न्यायमूर्..

भाजपा सरकार ने किया नगर का समुचित विकास-शिवराज

भोपाल द्य 23 जून (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि नगरीय चुनाव में हमारा मुद्दा विकास है और भाजपा सरकार ने नगर का समुचित विकास किया है। श्री चौहान यहां पार्टी नेताओं के साथ मालवीय नगर में महापौर प्रत्याशी मालती राय के चुनाव कार्यालय का उद..

देश के विकास के लिए सहकारिता के अलावा कोई रास्ता नहीं - शाह

नई दिल्ली द्य 23 जून (वा) गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि देश का विकास सबसे बड़ा लक्ष्य है और सर्वस्पर्शीय और सर्वसमावेशी विकास करना है तो विकास के मॉडल में सहकारिता के सिवाय और कोई रास्ता नहीं है।श्री शाह ने यहां सहकारिता से संबंधित..

६० यात्रियों से भरी बस ५० फीट गहरी खाई में गिरी, 6 की मौत

इंदौर/बलवाड़ा द्य स्वदेश समाचारइंदौर के सिमरोल थाना क्षेत्र में इंदौर-खंडवा रोड पर भैरव घाट पर एक यात्री बस 50 फीट गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में 6 लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि 22 यात्री घायल हैं। मौके पर बस में दबे यात्रियों को निकाले का कार्य चल रहा..

एकनाथ के साथ 49 विधायक

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी की मुश्किलें और बढ़ींमुंबई द्य 23 जून (वा) संख्या से लेकर सहयोग तक महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। वहीं शिवसेना टूट की कगार पहुंच गई है। गुरुवार को हुई पार्टी की अहम बैठक में राष्ट्रवादी कांग..

राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी नामांकन-पत्र

नई दिल्ली द्य 23 जून (ए) राष्ट्रपति चुनाव में राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को संसद भवन जाकर नामांकन पत्र दायर करेंगी। नामांकन पत्र दायर करने के समय श्रीमती मुर्मू के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा भाजपा के अनेक वरिष्ठ नेता तथा राजग क..

कर्तव्य बोध

प्रेरणादीपजा पान के एक झेन भिक्षु टेटसुगेन को लगा कि धर्मसूत्र अपनी भाषा में भी प्रकाशित होना चाहिए। सूत्र के प्रकाशन-खर्च का अनुमान लगाकर वह धन इक_ा करने निकला। लोगों ने उदार मन से उसकी मदद की। वह इस काम में दस साल तक लगा रहा और तब जाकर उसके पास ग्रंथ-प..

पर्यावरण संरक्षण और सनातन दर्शन

धर्मधारापे ड़ पौधों से अनेक रोगों का इलाज कर दिया जाता है और वन्य जीव-जन्तुओं का भी हमारे शास्त्रों में बहुत अच्छी तरह से वर्णन प्रस्तुत किया गया है। ज्ञान तथा नैतिक शिक्षा पर आधारित पंचतंत्र की कथाएं, जातक कथाएं अनेक ग्रन्थ जीव-जन्तुओं की उपमा से भरे पड़..

दरकती जमीन से अनभिज्ञ...

महाराष्ट्र में सत्ता का संग्राम पल-पल नए रूप ले रहा है... जिस तरह से राजनीतिक समीकरण बन और बिगड़ रहे हैं, उससे इस बात का अनुमान लगाना आसान नहीं है कि यह सरकार की अस्थिरता से जुड़ी लड़ाई कब शांत होगी..? क्योंकि इस राजनीतिक भंवर के अनेक केन्द्रबिन्दु है और ..

स्व के लिए पूर्णाहुति: विश्व की श्रेष्ठतम वीरांगना रानी दुर्गावती

डॉ आनंदसिंह राणाभा रत के हृदय स्थल में स्थित त्रिपुरी के महान् कलचुरि वंश का 13 वीं शताब्दी के पूर्वाद्र्ध में अवसान हो गया था,फलस्वरूप सीमावर्ती शक्तियां इस क्षेत्र को अपने अधीन करने के लिए लिए लालायित हो रही थीं। अंतत: इस संक्रांति काल में एक वीर योद्धा..

शिवसेना में दो फाड़़

शिंदे ने नया चीफ व्हिप नियुक्त कर शिवसेना पार्टी पर ही दावा ठोंका, 3 और विधायक गुवाहाटी रवानामुंबई/सूरत द्य 22 जून (ए)महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़़ी सरकार पर संकटों के बादल और गहरा गए हैं, क्योंकि अब शिवसेना में ही दो फाड़़ की आशंकाएं तेजी से बढ़़ रही हैं..

अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता का भूकंप 1000 की मौत

काबुल द्य 22 जून (वा)अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या 1000 हो गई और अन्य 1500 लोग घायल हो गए हैं। तालिबान ने यह जानकारी दी। अफगानिस्तान में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी..

मुर्मू ने पूजन से पूर्व शिवमंदिर की सफाई की

भुवनेश्वर द्य 22 जून (वा)झारखंड की पूर्व राज्यपाल एवं आदिवासी महिला नेता द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा के मयूरभंज जिले के अपने पैतृक गांव रायरंगपुर के कई मंदिरों के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की। श्रीमती मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजग उम्मीदवार बनाया गया ..

सफलता का सूत्र

प्रेरणादीपस फलता का श्रेय किसे मिले, इस प्रश्न पर एक दिन विवाद उठ खड़ा हुआ। संकल्प ने अपने को, बल ने अपने को और बुद्धि ने अपने को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बताया। तीनों अपनी-अपनी बात पर अड़े हुए थे। अंत में तय हुआ कि विवेक को सरपंच बनाकर इस झगड़े का फैसला क..

सकारात्मकता का प्रारंभ है धैर्य

धर्मधाराप्र त्येक मनोरोग की शुरुआत तनाव से होती है, आप देखिये शीत और उष्ण, सुख और दु:ख हमारे जीवन की अनुकूलता छीन लेते हैं, हम नहीं सहन कर पाते हैं और हम विचलित हो जाते हैं। विभिन्न कारणों से मिलने वाली विकलता अंतत: हमें मनोरोगी तक बना सकती है। यदि किसी व..

वनवासियों का बढ़ाया मान...

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में प्रथम व्यक्ति अथवा प्रथम महिला का महत्वपूर्ण स्थान है...राष्ट्रपति के रूप में गणतांत्रिक शक्तियों को समाहित कर तीनों सेनाओं के सर्वेसर्वा और राष्ट्र प्रमुख के रूप में राष्ट्रपति की भूमिका प्रत्येक कालखंड में महत्वपूर्ण..

प्रखर राष्ट्रवाद के पक्षधर डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी

देवेश खंडेलवाल6 जुलाई 1901 को कलकत्ता में डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जीजी का जन्म हुआ। उनके पिता सर आशुतोष मुखर्जी थे एवं शिक्षाविद् के रूप में विख्यात थे। उनकी माता का नाम जोगमाया देबी था। उमा प्रसाद मुखोपाध्याय उनके छोटे भाई थे। डॉ. मुखर्जी ने 1917 में मैट्..

अग्निपथ योजना में भर्ती व प्रशिक्षणमें कोई बदलाव नहीं होगा - सेना

नई दिल्ली द्य 21 जून (वा) सशस्त्र सेनाओं ने आज एक बार फिर स्पष्ट किया कि तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती की नई योजना अग्निपथ पूरी तरह पुरानी भर्ती प्रक्रिया के समान होगी और इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, साथ ही सेना में रेजिमेंट व्यवस्था भी बर..

योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं - मुख्यमंत्री

भोपाल द्य 21 जून (वा) मध्यप्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस वर्ष 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे प्रदेश में उत्साह के साथ मनाया गया। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल में राज्यस्तरीय कार्यक्रम में शिरकत की, वहीं केन्द्रीय मंत्री और मध्यप..