मुखपृष्ठ

संबल हितग्राहियों के खाते में 573.39 करोड़ अंतरित

भोपाल द्य 16 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि संबल-2.0 योजना का लाभ सभी श्रमिकों के परिवार को मिलेगा। यह योजना हितग्राहियों को पूरे जीवन में संकट और आर्थिक आवश्यकता की स्थितियों में लाभान्वित करने वाली अद्भुत योजना है। योजना गरीबों का ..

चार आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज

रतलाम द्य स्वदेश समाचारईदगाह रोड पर रविवार को गौवंश वध के मामले में हुए बवाल के बाद पुलिस ने चार आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए प्रकरण दर्ज किए हैं। प्रकरण में मुखबिर तंत्र की सहायता और वैज्ञानिक विधाओं के प्रयोग से अज्ञात आरोपियों की पतरासी किए ज..

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में माता सीताजटायु, शबरी और निषादराज के मंदिर भी बनेंगे

अयोध्या द्य 16 मई (वा)उत्तरप्रदेश की रामनगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर निर्माणाधीन भव्य राम मंदिर परिसर में माता जानकी के अलावा भगवान राम के जीवन में उनके करीब रहे पात्र शबरी, जटायु और निषादराज के भी मंदिर बनाए जाएंगे। राम मंदिर निर्माण समिति एवं श्..

सत्यम् शिवम् सुंदरम्...

ज्ञानवापी का सर्वे पूरा : तीसरे दिन शिवलिंग मिला, कोर्ट के आदेश पर सभी साक्ष्य ९ तालों में सील वाराणसी द्य 16 मई (ए)ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरे और अंतिम दिन करीब सवा दो घंटे तक सर्वे चला। अंतत: ज्ञानवापी को लेकर हिन्दुओं के दावे को उस..

मां का ध्यान रखने के लिए बड़े दिल की जरूरत

नई दिल्ली द्य 16 मई (वा)मां का ख्याल रखने को बड़े घर की नहीं, बड़े दिल की जरूरत होती है। एक बुजुर्ग महिला की बेटे द्वारा सेवा न किए जाने के मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह टिप्पणी की। बुजुर्ग महिला की बेटियों ने अदालत में अर्जी दाखिल कर कहा थ..

नेपाल के बिना हमारे राम अधूरे - प्रधानमंत्री

नेपाल के लुंबिनी में बुद्ध जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदीलुंबिनी द्य 16 मई (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुंबिनी में बुद्ध जयंती कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उनके साथ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा मौजूद रहे। इस मौके पर ..

चिंतन शिविर, चिंता बरकरार...

केंद्र सत्ता के लिए छटपटा रही कांग्रेस की स्थिति राज्यों में भी लगातार मरणासन्न स्थिति की ओर पहुंच रही है... ऐसे में कांग्रेस का चिंतन शिविर उदयपुर में होना कोई अनोखी बात नहीं है... क्योंकि किसी मामले पर सुधार के लिए चिंतन करना अच्छी बात है, लेकिन जब चिंत..

सृष्टि के प्रथम संदेश वाहक देवर्षि नारद

मृत्युंजय दीक्षित सृ ष्टिकर्ता प्रजापति ब्रह्मा के मानस पुत्र नारद-महान तपस्वी, तेजस्वी, सम्पूर्ण वेदांत एवं शस्त्र के ज्ञाता तथा समस्त विद्याओं में पारंगत हैं, वे ब्रह्मतेज से सम्पन्न हैं। नारदजी के महान कृतित्व व व्यक्तित्व पर जितनी भी उपमाएं लिखी जाएं..

भारतीय संस्कारों की उर्वरा भूमि कुटुम्ब...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारभा रतीय जीवनशैली में परिवार अर्थात् कुटुम्ब एक व्यवस्था नहीं, बल्कि संस्था है, जो कि भारतीय संस्कृति को न केवल परिभाषित, पल्लवित और परिष्कृत करती है, बल्कि उसको निरंतर संरक्षित-संवर्धित करते हुए वैश्विक व्याप की ओर पहुंचाने का ..

आत्मकल्याण का मार्ग

प्रेरणादीपम गध देश के राजा चित्रांगद वन विहार हेतु निकले। वहां वन में उन्होंने महात्मा की एक कुटिया देखी। राजा ने उन्हें निर्धन समझकर उनके पास धन भिजवाया, पर उन महात्मा ने लौटा दिया। तब राजा ने उनकी कुटिया में जाकर उनसे पूछा- 'महाराज! आपने हमारा धन क्यों..

एकाग्रता में बाधक आंतरिक द्वंद्व

धर्मधाराए काग्रता के लिए दिनचर्या का संतुलित होना आवश्यक है। इसमें शयन, जागरण, श्रम, विश्राम, नींद आदि सभी क्रमबद्ध हों, तो कार्य में मानसिक एकाग्रता सहज रूप से बनी रहती है। इनमें बरती गई अतिवादिता मानसिक संतुलन को डगमगा देती है, जिससे मन का एकाग्र होना क..

खालिस्तानी आतंक की आहट..!

एक तरफ सीमा पर पाकिस्तान से आएदिन भारत को आतंकवादी व घुसपैठ वाली घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है... जम्मू-कश्मीर से लेकर अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में जिस तरह से कभी सुरंग, तो कभी गोला-बारूद के साथ ही घुसपैठ संबंधी साक्ष्य मिल रहे हैं, यह सारी बातें देश की..

अंग्रेजों को थी पैन-इस्लामिक मूवमेंट की जानकारी

स्वदेश संकलनक लकत्ता में उसके दौरे के दौरान एक काउंसलर मौलवी अहमद उससे मिलने आया। मौलवी ने बताया- 'मुसलमानों के लिए यह संभव ही नहीं कि हिन्दुओं के साथ मिलकर कुछ भी किया जा सकता है।Ó इस सोच ने पहली बार भारत में मुसलमानों के लिए अलग से प्रतिनिधित्व की ..

दिल्ली, मुंबई व उप्र में सफाई अभियान

शाहीनबाग में चलेगा बुलडोजरदखल से सुप्रीम कोर्ट का इनकारनई दिल्ली द्य 9 मई (ए)दिल्ली के शाहीनबाग में अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर चलने का रास्ता लगभग साफ हो चुका है। क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने शाहीनबाग इलाके में अतिक्रमण हटाने के मामले में निर्देश देने सं..

मील का पत्थर साबित होगी आत्मनिर्भर मप्र की दिशा में स्टार्टअप पॉलिसी

इंदौर द्य 9 मई (स्वदेश समाचार)सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि आगामी 13 मई को इंदौर में स्टार्टअप की नई पॉलिसी लांच की जाएगी। यह पॉलिसी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से लांच करेंगे। इस अवसर पर इंदौर मे..

शांति समझौते से पूर्वोत्तर में शांति की नींव - शाह

गुवाहाटी द्य 9 मई (ए)केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के कार्यकाल में उग्रवादी संगठनों के साथ हुए शांति समझौतों से पूर्वोत्तर में आतंकवाद और बम विस्फोट मुक्त क्षेत्र की नींव पड़ी।पूर्वोत्तर राज्यों म..

श्रम ही तप

प्रेरणादीपरा जा विड़ाल मुनि वैवस्वत को प्रणाम करके चुपचाप बैठ गए। त्रिकालदर्शी गुरु ने जान लिया कि विड़ाल किसी गंभीर चिंता से व्याकुल हैं। उन्होंने पूछा 'विड़ाल! तुम आज अशांत से दिखते हो। तुम्हें कोई चिंता सता रही हो तो बताओ?Ó शिष्य ने अपनी अंतर्वेद..

बदलाव मनुष्य जीवन के विभिन्न रंग

धर्मधाराम नोविज्ञान कहता है कि हम नकारात्मकता की ओर तेजी से बढ़ते हैं। अच्छे विचारों की तुलना में बुरे विचार तेजी से फैलते हैं और यही कारण है कि हम सुख को भूल जाते हैं और दु:ख को देर तक पकड़े रहते हैं। इससे हमारे दिमाग में कड़वी यादें इतनी सघन हो जाती हैं..

कानून की वैधता को चुनौती...

देश में लंबे समय से एक ऐसा माहौल निर्मित करने का षड्यंत्र चल रहा है, जिसमें कैसे भी केन्द्र व राज्य सरकार के उन फैसलों या निर्णयों के खिलाफ एक ऐसा भ्रम पैदा करने का सुनियोजित खेल चलता है, जिसमें कृत्रिम विरोध का गुबार पैदा किया जाता है... फिर उसी गुबार के..

अंग्रेजों के विरुद्ध संपूर्ण विद्रोह था 1857 का संग्राम

स्वदेश संकलनभा रत में कौन-सा भारतीय होगा, जो 1857 के महासमर की घटनाओं को सुनकर गौरव अनुभव न करे। यह विश्व की अद्भुत, आश्चर्यजनक तथा बेजोड़ घटना है। इसने समूचे विश्व को हिलाकर रख दिया। यह साम्राज्यवादी अंग्रेज सरकार के लिए भारतवासियों की सामूहिक व देशव्या..

खरगोन हिंसा:मुख्य आरोपी इकबाल, अफजल व एक अन्य गिरफ्तार

खरगोनद्य 8 मई (स्वदेश समाचार)शहर में 10 अप्रैल को हुई हिंसा के मामले में फरार आरोपियों की धरपकड़ जारी है। दंगे के करीब 27 दिन बाद पुलिस ने शहर को दंगे की आग में झोंकने के मास्टरमाइंड इकबाल बाली और अफजल अली उर्फ अफजल डिजायर के अलावा एक अन्य आरोपी अर्श उर्फ..

राजराजेश्वरी माता का होना ही क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि- उत्तम स्वामी

सनावद द्य (स्वदेश समाचार)मोरटक्का स्थित राजराजेश्वरी मंदिर पर 3 दिनों से जारी प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव रविवार को यज्ञ की पूर्णाहुति एवं प्रतिमाओं के प्राण-प्रतिष्ठा के साथ सम्पन्न हुआ। महामंडलेश्वर महर्षि उत्तम स्वामी महामंडलेश्वर विवेकानंदपुरी एवं राष्ट..

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच खुले बद्रीनाथ के कपाट

देहरादून द्य 8 मई (ए)उत्तराखंड के चमोली जनपद अंतर्गत, विश्व प्रसिद्ध श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार सुबह छह बजकर 15 मिनट पर वैदिक मंत्रोच्चारण एवं विधि-विधान के साथ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। मंदिर में सबसे पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई..

दान की महिमा

प्रेरणादीपऋ षि सुदीर्घ अपने आरण्यक में शिष्यों के साथ बैठे थे। शिष्यों ने प्रश्न किया-'गुरुदेव! लगभग सभी नदियां पूजित हैं, पर सागरों को ऐसा सम्मान मिलता दिखाई नहीं पड़ता, ऐसा क्यों? 'ऋषि सुदीर्घ ने उत्तर दिया-'प्रेम और सम्मान उन्हें मिलता है, जो वितरण कर..

भारतीय दर्शन में सूक्ष्म शरीर की अवधारणा

धर्मधाराकै रिंग्टन के अनुसार-सूक्ष्म शरीर नींद में भौतिक शरीर के ऊपर मंडराता रहता है। बेहोशी की अवस्था में वह भौतिक शरीर से निकल जाता है। इसे 'अनैच्छिक प्रक्षेपणÓ कहते हैं। अगर अपनी इच्छा से सूक्ष्म शरीर को भौतिक शरीर से अलग किया जाए, तो उसे 'ऐच्छिक ..

सीमा सुरक्षा की नई चुनौती...

पंजाब सुरक्षा को लेकर काफी संवेदनशील राज्य माना जाता है... पाकिस्तान सीमा से सटा होने की वजह से वहां आतंकी गतिविधियों की आशंका लगातार बनी रहती है... इसे लेकर अब चिंता इसलिए बढ़ गई है कि पिछले कुछ दिनों में वहां पुराने अलगाववादी संगठन सक्रिय नजर आए हैं... ..

वैश्विक पटल पर नए भारत के संतुलित कदम

पंकज जयस्वालभा रत की विदेश नीति दशकों तक अस्थिर रही। यह महाशक्तियों, पश्चिमी देशों और इस्लामी दुनिया से अधिक प्रभावित थी। कमजोर और गुलामी की मानसिकता से पाकिस्तान जैसे देश को भी फायदा हुआ। अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकने की मानसिकता सामान्य थी और अंतरराष्..

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का शिक्षक ही करेंगे 80 प्रतिशत क्रियान्वयन

ठ्ठअजय जैन 'विकल्पÓइंदौर ठ्ठ राष्ट्रीय शिक्षा नीति का 80 प्रतिशत क्रियान्वयन शिक्षक ही करेंगे। सबका आपसी समन्वय होगा तो भाषा की तरफ सबको जोडऩे का प्रयास पूरा हो सकेगा। यह नीति बहुत बेहतरीन है तथा प्रधानमंत्री सहित सभी ने निष्पक्षता रखी है।विशेष चर्चा..

पागलपन की पराकाष्ठा सात जिंदगियां खत्म ...

सिरफिरे पे्रमी ने लड़की से बदला लेने के लिए स्कूटी में आग लगाई, पूरी बिल्डिंग चपेट में आईइंदौर ठ्ठ 7 मई (स्वदेश समाचार)इंदौर की दो मंजिला इमारत में शुक्रवार रात आग लगने के मामले में नया मोड़ आ गया है। ये आग एक युवक ने लगाई थी, जो पूरी बिल्डिंग में फैल गई।..

लाड़ली लक्ष्मी योजना-2.0 का शुभारंभ आज

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा लाड़ली ई-संवाद एप भी होगा लॉन्चभोपाल ठ्ठ 7 मई (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल रविवार 8 मई को लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में लाड़ली लक्ष्मी योजना-2.0 का शुभारंभ करेंगे। यहां लाल परेड ग्राउंड में शाम साढ़े 6 बजे लाड..

मूर्तियों का हुआ अन्नाधिवास

खेड़ीघाट माँ राजराजेश्वरी प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के तृतीय दिवस सनावद ठ्ठ (स्वदेश समाचार)खेड़ीघाट माँ राजराजेश्वरी प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के तृतीय दिवस आवाहित देवताओं का पूजन हुआ। साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश सोनी ..

जनजातीय अधिकारों पर 'डाका' रोकेगा डीलिस्टिंग...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारज ब 1950 में भारतीय संविधान लागू हुआ तो हमारे नीति-नियंताओं ने एक दूरगामी सोच के साथ अनुसूचित जाति (अजा), अनुसूचित जनजाति (अजजा) वर्ग को विशेष राहत या कहें कि अधिकार प्रदान किए थे... आज देश की कुल जनसंख्या का 32 फीसदी हिस्सा जनज..

लाउडस्पीकर से अज़ान देना इस्लाम का हिस्सा नहीं

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की खंडपीठ का बड़ा फैसला : मस्जिदों में लाउडस्पीकर लगाना मौलिक अधिकार नहींप्रयागराज द्य 6 मई (वा) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मस्जिदों में अजान के वास्ते लाउडस्पीकर लगाने को संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकार की श्रेणी में बताने वाली याच..

वीडियोग्राफी के खिलाफ सड़क पर हंगामा

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण करने पहुंची टीम वाराणसी द्य 6 मई (ए) वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के लिए टीम पहुंच गई है। टीम के पहुंचने से पहले सड़क पर हंगामा और नारेबाजी होती दिखाई दी। एक पक्ष की ओर से हो रही नारेबा..

शंकराचार्य जयंती पर आद्य शंकराचार्यजी की मूर्ति स्थापित

सनावद द्य (स्वदेश समाचार) खेड़ीघाट मां राजराजेश्वरी मंदिर में त्रिपुर सुंदरी प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत खेड़ीघाट मोरटक्का में आद्य शंकराचार्यजी की जयंती पर शंकराचार्यजी की मूर्ति की स्थापना की गई, जिसमें डॉ. हेडगेवार समिति के अध्यक्ष ईश्वरदास हिंदुजा,..

आत्मसंतोष

प्रेरणादीपएक उदारमना व्यक्ति ने अपनी सम्पदा परमार्थ प्रयोजनों के लिए दान दी और लोकसेवा के कार्यों में निरत रहने लगा। उसकी सर्वत्र प्रशंसा होने लगी। इस परिवर्तन के लिए लोग उसकी भूरि-भूरि सराहना करते और बधाई देने आते। उत्तर में उदार व्यक्ति एक प्रश्न करता-..

आत्मविश्वास ही दुविधा मुक्ति का उपाय

धर्मधारासफलता उन्हें ही मिलती है और उनके कदम चूमती है, जो अपने लक्ष्य के प्रति, अपनी मंजिल के प्रति कभी दुविधाग्रस्त नहीं रहते। दुविधा में रहने वाला व्यक्ति धीरे-धीरे ऐसी स्थिति में पहुंच जाता है कि वह निर्णय लेने से घबराता है। उसका आत्मविश्वास कमजोर हो ज..

परिसीमन से खुली राह...

लोकतांत्रिक व्यवस्था में यह महत्वपूर्ण बिंदु रहता है कि किसी भी निकाय या तंत्र से जुड़े चुनाव समय पर और निष्पक्ष रूप से पारदर्शी भूमिका के साथ हों...इसके द्वारा चुने गए जनप्रतिनिधि और बनने वाली सरकार वास्तव में उन सभी व्यवस्थाओं को मूर्तरूप देती है, जो सं..

हिंसावादी संगठनों पर अंकुश की दरकार

आलोक मेहताआतंकी हिंसा के रूप दानवी चेहरों की तरह बदलते रहते हैं। गंभीर अपराधों और आतंकवादी गतिविधियों पर कठोर दंड के कानून की रक्षा करने वाली अदालतें आतंकवादी या उसको गुपचुप मदद करने वालों के प्रकरण आने पर पर्याप्त सबूत मांगती हैं। देशी या विदेशी आतंकवादी..

स्वार्थ का दोष

प्रेरणादीपप्र सिद्ध गायक तानसेन शहंशाह अकबर के दरबार में कार्यरत थे। एक बार सम्राट अकबर ने उनसे पूछा- 'मियां तानसेन! आपसे बेहतर गायक तो शायद दुनिया में कोई न हो।Ó तानसेन ने कहा- हुजूर! ऐसा कहने से पहले आप एक बार मेरे गुरु संत हरिदास का गायन सुन लें।..

प्रकृति साम्यता विश्व की अनिवार्यता

धर्मधाराइ तिहास गवाह है कि विश्व के श्रेष्ठतम कार्य एकांत में सम्पन्न हुए है, जिस एकांत से लोग भागते रहे, उसी एकांत में महान विचारकों ने दुनिया को विस्मित करने वाले आविष्कार एवं अनुसंधान संपन्न किए हैं। जीवन के प्रति गंभीर दृष्टि रखने वाले संत, महात्मा जी..

यूरोप दौरे का संदेश...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तीन दिवसीय यूरोप यात्रा अनेक मायनों में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह यात्रा दो कारणों से पूरे विश्व की निगाहें अपनी ओर खींच रही है... पहला पूरा विश्व जैसे-तैसे वैश्विक महामारी कोरोना की विभिषीका से उभरकर अपनी अर्थव्यवस्था में सु..

अद्वैतवाद के प्रवर्तक जगद्गुरु आद्य शंकराचार्य

गिरीश जोशीशा रदा पीठ कश्मीर स्थित भारतीय संस्कृति का अत्यंत महत्वपूर्ण एवं मुख्य केंद्र था, यहां पर मां सरस्वती का अत्यंत प्राचीन मंदिर हुआ करता था। इस मंदिर में एक सर्वज्ञ नामक पीठ था। इस पीठ पर आसीन होने के लिए व्यक्ति का सर्व शास्त्रों में पारंगत होना..

572 करोड़ से सिंचाई परियोजनाओं की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति

मप्र मंत्रिपरिषद निर्णय : ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की प्रतिमा स्थापना को 148 करोड़ मंजूरभोपाल द्य 4 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक में 572 करोड़ 76 लाख रुपए की तीन सिंचाई परियोजनाओं की पुनरी..

स्थानीय भाषाओं का संरक्षण सरकारऔर समाज का दायित्व- कोविंद

गुवाहाटी द्य 4 मई (वा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि किसी भी स्थानीय भाषा का संरक्षण सरकार और समाज का दायित्व है।श्री कोविंद ने यहां बोडो साहित्य सभा के 61वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय भाषा को बढ़ावा देने के लिए कें..

महंगाई पर नियंत्रण के लिए नीतिगत दरों में बढ़ोतरी, ऋण होंगे महंगे

आरबीआई ने रेपो दर 4 से बढ़ाकर 4.40 फीसदी कियामुंबई द्य भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई पर चिंता जताते हुए इसको काबू में करने के उद्देश्य से तंत्र में उपलब्ध अतिशेष तरलता को सोखने के उद्देश्य से आज रेपो दर में तत्काल प्रभाव से 40 आधार अंक की तथा नकद आरक..

जलवायु परिवर्तन समेत भारत नॉर्डिक सहयोग पर की चर्चा

यूरोप यात्रा का अंतिम दिन : फ्रांस पहुंचे मोदी, राष्ट्रपति मैक्रों से गर्मजोशी से मिलेकोपेनहेगन/पेरिस द्य 4 मई (ए) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय यूरोप दौरे का आज आखिरी दिन है। बुधवार को मोदी ने डेनमार्क में दूसरी इंडो-नॉर्डिक राउंड टेबल कॉन्फ्रे..

दतिया के विकास का रथ अब नहीं रुकेगा-शिवराज

दतिया द्य मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि दतिया में मां पीताम्बरा की भव्य रथयात्रा की जो शुरुआत हुई है, यह अब लगातार जारी रहेगी। इसके साथ ही दतिया के विकास का रथ भी निरंतर गतिमान रहेगा। श्री चौहान मां पीताम्बरा माई के प्राकट्योत्सव एवं दतिया गौर..

2 युवकों की मौत, 5 उपचाररत

उज्जैन के सेवाधाम आश्रम में संदिग्ध हादसाउज्जैन द्य स्वदेश समाचारसेवा के क्षेत्र में चर्चा में रहने वाला अंबोदिया स्थित सेवाधाम आश्रम मंगलवार संदिग्ध घटना के चलते चर्चा में आ गया। आश्रम में रहने वाले कुछ युवकों की सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई। आश्रम प्रबंधन ..

१० नंबर यूनिट में 100 दिनों से लगातार विद्युत उत्पादन जारी

बैतूल द्य 3 मई (ब्यूरो) जिले के सारणी में स्थित मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के सतपुड़ा ताप विद्युत गृह में एक यूनिट ने बिजली उत्पादन का नया रिकार्ड बनाया है। मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) शशिकांत ओझा ने आज बताया कि सतपुड़ा ..

अमेरिका-इजरायल की तरह भारत भी हर दुस्साहस का देता है मुंहतोड़ जवाब

कर्नाटक में गरजे गृहमंत्री शाहबेंगलुरु द्य 3 मई (ए) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत ने इतनी ताकत हासिल कर ली है कि वह उसकी सीमा और सेना के साथ दुस्साहस करने वालों को अमेरिका तथा इजरायल की तरह मुंहतोड़ जवाब देने क..

स्कूलों में पढ़ाया जाएगा परशुरामजी का योगदान

भोपाल द्य 3 मई (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार भगवान परशुराम के दुष्टों के विनाश और सज्जनों के उद्धार के संकल्प के अनुसार ही कार्य कर रही है। आज जब मासूम बेटियों के साथ कोई दुराचार करता है तो भगवान परशुरामजी हमारे प्रेरणास्..

योजना के साथ आए दंगाइयों ने घरों में तेजाब की बोतलें फेंकी

जोधपुर द्य 3 मई (वा) राजस्थान के जोधपुर में ईद के मौके पर जमकर बवाल के बाद तनाव बना हुआ है। प्रशासन ने जोधपुर के 10 इलाकों में बुधवार तक के लिए कफ्र्यू लगा दिया है। इधर, लोगों ने सूरसागर इलाके में विधायक के घर के बाहर आगजनी की। उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ..

दुनिया की एक ही मंजिल होगी 'चलो इंडिया'

यूरोप यात्रा : डेनमार्क के बेल्ला सेंटर में भारतीय समुदायों के बीच बोले प्रधानमंत्री मोदी कोपेनहेगन द्य 3 मई (वा) तीन दिवसीय की यूरोप यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेनमार्क पहुंचे। डेनमार्क की पीएम फ्रेडरिक्सन ने उनका स्वागत किय..

संकल्प लेकर बढ़ रहा आज का भारत

यूरोप दौरा : बर्लिन पहुंचे मोदी, डेलिगेशन मीटिंग की, भारतीयों को किया संबोधितयुद्ध से कोई देश नहीं जीतता, सभी को नुकसान होगाबर्लिन द्य 2 मई (ए)अपनी तीन दिवसीय यूरोप दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी की राजधानी बर्लिन में भारतीय समुदा..

देश-समाज के विकास एवं प्रगति में योगदान देने में सक्षम बनें बेटियां

भोपाल द्य 2 मई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं में साहस और देशभक्ति की भावना प्रबल करने के लिए उन्हें देश की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की अनुभव यात्रा कराने के उद्देश्य से मां तुझे प्रणाम योजना शुरू की गई थी, जो कोविड के कारण स्थगित र..

पेट्रोल पम्प पर टैंकर खाली करते लगी आग

कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्रों से पाया काबूइंदौर द्य 2 मई (स्वदेश समाचार)एक पेट्रोल पम्प पर टैंकर खाली करने के दौरान सोमवार दोपहर को अचानक आग लग गई। हादसे के वक्त टैंकर आधा खाली हो चुका था। इस पर कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्रों से आग बुझाना शुरू किया। वह..

एकता ही शक्ति

प्रेरणादीपकौ रवों से द्यूतक्रीड़ा में हारने के बाद पांडवों को वनवास जाना पड़ा। पांडव वन में रह रहे थे कि उन्हें नीचा दिखाने के उद्देश्य से दुर्योधन दल-बल के साथ वन में पहुंचा। उन्हें यह जताने के लिए कि वह कितने राजसी ठाठ-बाट से सुसज्जित है, उसने वन में आ..

विश्व का सर्वाधिक न्यायपूर्ण हिन्दू समाज

धर्मधाराइ समें मुख्य बात यह है कि धर्मशास्त्रों में जो व्यवस्थाएं हैं, वे जाति व्यवस्था को अत्यधिक गतिशील और व्यापक व्यवस्था सिद्ध करते हैं, जिसमें कई प्रकार की उन्नति और अवनति व्याख्यायित है। साथ ही इन विषयों में धर्मशास्त्रों के प्रतिपादन भी अनेक प्रका..

जीएसटी संग्रह और महंगाई...

अप्रैल में गुड्स एवं सर्विस टैक्स (जीएसटी) का संग्रह पिछले सारे रिकार्ड तोड़ चुका है... जीएसटी के रूप में 1.68 लाख करोड़ रुपए मिले हैं... यह इसी महीने में कुल जीएसटी संग्रह के 1.5 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े के पार जा चुका है... 2020-21 में जहां कुल जीएसटी स..

सत्य और धर्म के रक्षक भगवान परशुरामजी

रमेश शर्माभ गवान परशुरामजी अवतार सबसे प्रचंड और व्यापक रहा है। यह प्रचंडता तप और साधना में भी है और प्रत्यक्ष युद्ध में भी है और समाज की सेवा में भी। उनकी व्यापकता संसार के हर कोने में और हर युग में रही। वे अक्षय हैं, अनंत हैं। प्रलय के बाद भी रहने वाले ..

कामगार हाथों को मिले रोजगार की गारंटी...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारकि सी भी तरह की उत्पत्ति या उत्पादन बिना समय व श्रम के संभव नहीं है... समय, श्रम, धन और श्रमिक एक-दूसरे के पूरक भी हैं... इसमें से किसी भी अंग के कमजोर होने पर वांछित लक्ष्य की प्राप्ति कठिन ही नहीं, असंभव-सी है... क्योंकि जब क..

एक बार फिर बेटियों ने बढ़़ाया मान

खरगोन की हर्षिता पांडे वाणिज्य, शुजालपुर की दिव्यता पटेल जीव विज्ञान, जावरा की कृपा आत्मजा कृषि समूह में प्रथम माध्यमिक शिक्षा मंडल के १०वीं एवं १२वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, सभी टॉपर बेटियां ही१०वीं में ५९.५४ प्रतिशत तो १२वीं में ७२.७२ प्रतिशत छात्र-..

गुरुओं की साहस एवं सेवा की शिक्षा ने सिखों को बनाया एक

नयी दिल्ली द्य 29 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिख गुरुओं की 'साहस एवं सेवाÓ की शिक्षाओं को सिख समुदाय की सफलता का मंत्र बताते हुए कहा कि इसीलिए सिख परंपरा वास्तव में 'एक भारत, श्रेष्ठ भारतÓ की जीवंत परंपरा बनी है। श्री मोदी ने ..

जीवन बचाने की संजीवनी सिद्ध हुई हैं संजीवनी 108 एम्बुलेंस - शिवराज

भोपाल द्य 29 अप्रैल (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि संजीवनी 108 एम्बुलेंस वास्तव में संजीवनी की तरह कार्य करती है। बीमार, घायल या दुर्घटनाग्रस्त को यदि समय पर अस्पताल पहुंचाकर इलाज मिल जाए, तो उसका जीवन बचाया जा सकता है। श्री ..

कर्म का विधान

प्रेरणादीपमहर्षि माण्डव्य का गुरुकुल श्रेष्ठ शिक्षा-संस्कारों एवं अनुशासन को प्रदान करने के लिए विख्यात था। गुरुकुल के निवासियों पर कोई किसी तरह का शक नहीं करता था। इसी प्रामाणिकता का लाभ उठाकर एक बार कुछ डाकू उनके आश्रम में छिप गए। राजसैनिकों को इसका पत..

एकांत का अर्थ एकांकी होना नहीं

धर्मधाराएकांत एक वरदान है, तो एक अभिशाप भी है। एकांत मन की प्रकृति के अनुरूप परिभाषित और परिलक्षित होता है। एक साधक एवं योगी के लिए एकांत के क्षण ध्यान एवं समाधि का सोपान है, एक भक्त के लिए भगवान से मिलन का मधुर अनुभव और एक वैज्ञानिक एवं चिंतक के लिए ये ह..

पारदर्शिता का योगी मंत्र...

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि प्रदेश के सभी मंत्री और अधिकारी अपनी और अपने परिजनों की चल-अचल संपत्ति का ब्योरा दें..,जिसे सरकारी पोर्टल पर सार्वजनिक किया जाए...साथ ही उन्होंने कहा कि मंत्री और अधिकारी अपने परिजनों को सरका..

गरीबों को गरीबी के कुचक्र से बचाती खाद्यान्न प्रचुरता

डॉ. जयंतीलाल भंडारीहाल ही में विश्व बैंक (वल्र्ड बैंक) और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के द्वारा प्रकाशित पॉलिसी रिसर्च पेपर्स में यह कहा गया है कि भारत में हाल ही के वर्षों में आर्थिक चुनौतियों के बीच गरीबी घटी है। इन दोनों वैश्विक संगठनों के द्वारा..

अंतप्रेरणा

प्रेरणादीपरा जा ऋषभदेव के सौ पुत्र थे और उन्होंने अपने जीवन में यह व्यवस्था की थी कि उनके ज्येष्ठ पुत्र भरत को राजगद्दी दी जाए और शेष 99 पुत्र संन्यासी हो जाएं। पिता की आज्ञा शिरोधार्य कर 98 पुत्रों ने संन्यास ले लिया, पर उनमें से बाहुबली नामक एक पुत्र न..

शिक्षा में विद्या का समावेश आवश्यक

धर्मधाराशि क्षा आंतरिक अंकुरण है, बाहरी आरोपण नहीं। शिक्षा आंतरिक प्रतिभा, ज्ञान एवं मूल्यों में वर्धन करने का एक सर्वोत्तम माध्यम है। शिक्षा नए मनुष्य को गढऩे वाले जीवन मूल्यों को अर्थ प्रदान करती है। मनुष्य जीवन के हर तल पर अपरिमित ऊर्जा समाई है। देह, प..

भारत की दृढ़ तटस्थता...

रूस-यूक्रेन युद्ध के मुद्दे पर भारत ने एक बार फिर दृढ़ता के साथ अपने तटस्थ रुख को उचित करार देकर पश्चिमी देशों के दबाव में नहीं आने का संदेश दे दिया है... दिल्ली में चल रहे रायसीना संवाद में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने साफ कहा कि भारत किसी खेमे का हिस्सा ब..

राजनीति के भूगोल के बीच अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता

बलबीर पुंजक्या देश में 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रताÓ और मजहबी आजादी के मापदंड सभी नागरिकों के लिए समान हैं? टुकड़े-टुकड़े गैंग द्वारा वर्ष 2016 में दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में 'भारत तेरे टुकड़े होंगे, इंशा अल्लाहÓ इंशा अल्लाह..

संंभावनाओं से भरे मध्यप्रदेश में औद्योगिक नीतियों का सरलीकरण किया - दत्तीगांव

इंदौर ठ्ठ स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश के पहले ऑटो शो-2022 का शुभारंभ आज इंदौर में हुआ। इस तीन दिवसीय ऑटो शो के उद्घाटन कार्यक्रम में राज्य के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि मध्यप्रदेश विपुल संभावनाओं से भरा है।आधिक..

राजगढ़ और खरगोन सबसे ज्यादा गर्म

गर्मी का सितम : राजस्थान के 7 शहरों में 45 डिग्री पार हुआ पारा भोपाल ठ्ठ 28 अप्रैल (वा)देश के करीब 70 प्रतिशत हिस्से में भीषण गर्मी का कहर जारी है। इसकी चपेट में देश की करीब 80 प्रतिशत आबादी है। मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले का तापमान लगातार दो दिन से 45.6 डि..

डबल इंजन सरकार आने से पूर्वोत्तर क्षेत्रों का विकास तीव्र हुआ- मोदी

डिब्रूगढ़ ठ्ठ 28 अप्रैल (वा)पूर्वोत्तर क्षेत्र से अफस्पा को पूरी तरह से हटाने के प्रयास जारी हैं। दिफू में शांति, एकता और विकास रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अफस्पा को क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से वापस लिया जा सकता है, क्योंकि पिछले आठ वर्षों ..

कोरोना की बढ़ी रफ्तार, 24 घंटे में 3303 नए मामले

नई दिल्ली ठ्ठ 28 अप्रैल (वा)देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 3,303 नए मामले सामने आए, जिनमें से 1367 मामले सिर्फ राजधानी दिल्ली के हैं। इस दौरान यहां 1042 लोगों ने इस महामारी को बात दी, लेकिन स्वस्थ होने वाले लोगों की तुलना में संक्रमण के..

बाजीराव के गौरवशाली इतिहास से युवा प्रेरणा लें- देशपांडे

बाजीराव पेशवा की पुण्यतिथि पर समाधि स्थल रावेरखेड़ी में समारोह संपन्नखरगोन ठ्ठ स्वदेश समाचारमराठा सम्राट बाजीराव पेशवा (प्रथम) की पुण्यतिथि गुरुवार को समाधि स्थल रावेरखेड़ी में समारोहपूर्वक मनाई गई। श्रीमंत बाजीराव पेशवा (प्रथम) स्मृति प्रतिष्ठान द्वारा ..

गौरव का सम्मान

प्रेरणादीपसि कंदर ने भारत पर आक्रमण कर दिया। पुरु का सामना करने से पूर्व कई छोटे-बड़े राज्यों से उसे युद्ध करना पड़ गया। एक छोटा-सा राज्य मार्ग में पड़ा, उसके राजा के पास बहुत थोड़ी-सी सेना थी। तब भी वह सिकंदर से युद्ध करने रणक्षेत्र में कूद पड़ा। वही हु..

साधारण मनुष्य की असाधारणता का प्रतीक श्रीराम

धर्मधाराभ गवान श्रीराम, सनातन हिन्दू धर्म के ही नहीं अपितु सम्पूर्ण मानव जाति के वैचारिक, सामाजिक, भावनात्मक प्रेरणा स्तंभ हैं। हर मां जब अपने बच्चे की युवावस्था की कल्पना करती है, तो श्रीराम ही उन मनोभावों के नायक बन पाते हैं। इन अतिविलक्षण चरित्र में ह..

दूरियां घटाना प्राथमिकता...

धरती का स्वर्ग जम्मू-कश्मीर का पुरावैभव लौटाने के प्रयास वृहद स्तर पर हो रहे हैं और उसी का सकारात्मक परिवर्तन यह दिखाई दे रहा है कि राज्य में अब पर्यटक ही नहीं, सामान्यजन भी शांति की अनुभूति कर रहे हैं... 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को उन बेजा प्रावधानों..

अफगान में बम धमाकों पर इस्लामी पैरोकारों की चुप्पी क्यों?

डॉ. बचन सिंह सिकरवारअ फगानिस्तान में सत्ता पर तालिबान काबिज है और शरीयत का निजाम भी है। इस मुल्क के ज्यादातर बाशिंदे भी एक मजहब को मानने वाले हैं। फिर भी रमजान के पाक महीने में इस्लामिक कट्टरपंथी दहशतगर्द संगठन 'इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासानÓ (आई.एस.के...

आजादी के एक सौ वर्ष होने तक खेती को उन्नत बनाएं

मंत्री तोमर ने 'किसानों की भागीदारी, प्राथमिकता हमारीÓ अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा नई दिल्ली द्य 26 अप्रैल (ए)कृषि मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने देश की आजादी के 100 बरस होने तक खेती को पूरी तरह उन्नत और किसानों को समृद्ध बनाने में सरकार के साथ चलने क..

मेरा भी एक्सीडेंट हुआ था तुम भी ठीक हो जाओगे

इंदौर द्य खरगोन दंगे में घायल हुए शिवम से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वीडियो कॉल पर बात की। इंदौर के एक अस्पताल में भर्ती शिवम की हालत में लगातार सुधार हो रहा है। वह थोड़ा-थोड़ा बोलने भी लगा है। सोमवार रात कृषि मंत्री कमल पटेल उससे मिलने पहुंचे थे। इस..

अमरकंटक में अब नहीं होगा कोई नया निर्माण- मुख्यमंत्री

मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए विकास संबंधित अनेक निर्णयभोपाल द्य 25 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि अब यह निर्णय लिया गया है कि अमरकंटक में कोई नया निर्माण कार्य नहीं किया जाएगा। श्री चौहान ने यहां मंत्रिपरिषद् की बैठक..

अब 6 से 12 वर्ष के बच्चें को भी मिलेगा कोरोना सुरक्षा कवच

केन्द्र सरकार ने कोविड टीके जायकोव - डी को दी मंजूरीनई दिल्ली द्य 26 अप्रैल (ए)सरकार ने कोरोना महामारी के विरुद्ध अभियान को मजबूती देते हुए 12 वर्ष से अधिक आयु की आबादी के लिए कोविड टीका 'जायकोव - डीÓ के आपातकालीन प्रयोग को मंजूरी दी है।केंद्रीय स्व..

84 तालाब बनाए, 2 लाख कंटूर से धरती की कोख भरी

प्रधानमंत्री द्वारा हलमा परम्परा की प्रशंसा से वनवासियों में हर्ष की लहरठ्ठराजेन्द्रसिंह सोनगरा झाबुआ द्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मन की बात में भील जनजाति और हलमा परम्परा का जिक्र करने से क्षेत्र के जनजाति समुदाय में हर्ष की लहर है। प्रधानमंत्र..

सेवा भारती का उद्देश्य सशक्त समाज का निर्माण करना

डॉ. भीमराव आंबेडकर बालक छात्रावास के उद्घाटन पर बलिरामजी ने कहा-उज्जैन द्य (स्वदेश समाचार)सेवा भारती का उद्देश्य केवल सेवा तक सीमित रहना नहीं है, यह समाज व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देती है। इसकी स्थापना का उद्देश्य ही सशक्त समाज का निर्माण करना है।..

नवनीत राणा को राहत की जगह बॉम्बे हाई कोर्ट से मिली फटकार

हनुमान चालीसा विवादनई दिल्ली द्य 25 अप्रैल (ए)हनुमान चालीसा को लेकर राजनीति नवनीत राणा और उनके पति को महंगी पड़ती नजर आ रही है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा की एफआईआर रद्द करने को लेकर दायर याचिका खारिज कर दी है। याचिका रद्द कर..

देशी गाय पालने पर मिलेंगे 900 रु. आवारा छोड़ा तो 5 हजार जुर्माना भी

बड़ा फैसला : प्राकृतिक खेती किट खरीद पर 75 प्रतिशत की सहायताभोपाल द्य 25 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश सरकार ने गोवंश की समृद्धि को लेकर बड़ा फैसला किया है। अब सरकार प्राकृतिक खेती के लिए देशी गायें पालने पर किसान को अनुदान देगी। एक गाय के लिए हर महीने 900 रु..

आने वाला समय भारत का

रायसीना डायलॉग की शुरुआत, ईयू चीफ बोलीं-नई दिल्ली द्य 25 अप्रैल (ए)यूरोपियन कमिशन की प्रेसिडेंट उर्सुला वोन डेर लेयेन इन दिनों भारत दौरे पर हैं। रायसीना डायलॉग की शुरुआत में उन्होंने कहा कि आने वाले दशक में भारत और यूरोपीय यूनियन के बीच संबंध बहुत आवश्यक ..

जबलपुर में दोनों डोज लगवा चुकी संक्रमित महिला की मौत

मप्र में सक्रिय मामले 69 जबलपुर/भोपाल द्य 25 अप्रैल (ए)कोरोना संक्रमित 77 साल की महिला की मौत हुई है। महिला रीढ़ की हड्डी, हार्ट, ब्रेन स्टोक, लीवर जैसी गंभीर बीमारियों से पीडि़त थी। कोविड संक्रमित जरूर थी, लेकिन सिम्पटम्स नहीं थे। हार्ट में भी इंफेक्शन न..

सती शांडिली

प्रेरणादीपपा तिव्रत की साधिका शांडिली को रुग्ण पति मिला। किसी पूर्वजन्म के कुकृत्य से वह कुष्ठ रोग से पीडि़त था एवं चलने-फिरने में भी अशक्त था। इन सबके बावजूद शांडिली की तपस्या अनवरत चलती थी। दुर्बल व्यक्तित्व समर्थ को खोजता है और समर्थ अशक्तों की सहायता..

माता पृथ्वी के रक्षक भगवान वराह

धर्मधारावि ष्णु पुराण में माता पृथ्वी के बारे में बताया गया है। इसके अनुसार भगवान विष्णु ने पृथ्वी माता की रक्षा हेतु वराह अवतार लिया था। बात तब की है, जब राक्षस हिरण्याक्ष ने पृथ्वी को समुद्र की गहराइयों में धकेल दिया था, पृथ्वी को समुद्र की गहराइयों में..

संक्रमण का खतरा टला नहीं...

भारत में एक बड़ी आबादी को कोरोनारोधी टीका देकर महामारी से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए हैं.., लेकिन कोरोना को कतई हल्के से नहीं लेना चाहिए... दुनिया में अपने लोगों को सबसे ज्यादा खुराक देने वाला चीन भी आश्वस्त नहीं है, उसे 3.32 अरब खुराक के इस्तेमाल के बावजू..

भारत के लिए आईना श्रीलंका का आर्थिक संकट

डॉ. सत्येन्द्र किशोर मिश्रए क उच्च-मध्यम आयवर्ग एवं सवा दो करोड़ की आबादी का भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका पिछले आठ दशकों के सबसे गंभीर आर्थिक संकट में है। आसमान छूती मंहगाई तथा बेरोजगारी के साथ विदेशी मुद्रा भंडार में चिंताजनक कमी ने श्रीलंका को तेल एवं गै..

चमत्कार की आस में सत्ता के लिए छटपटाती कांग्रेस

डॉ. हरिकृष्ण बड़ोदिया2014 के बाद कांग्रेस का ग्राफ जिस तेजी से गिरा, उस तेजी से देश के किसी राजनीतिक दल यहां तक कि क्षेत्रीय दलों का भी नहीं गिरा। एक राष्ट्रीय दल का धीरे-धीरे इस तरह का पराभव बहुत कुछ कहता है। कांग्रेस जिसने देश में 60 वर्षों तक एकछत्र र..

भारत के हजारों वर्ष के अनुभव का आप सब भी लाभ लीजिए

पेरिस में बाल साहित्य के एक सत्र को डॉ. विकास दवे ने किया संबोधित पेरिस द्य 24 अप्रैल (ए)भारत हजारों वर्षों से बच्चों को कथा, कहानी और लोरी प्रभातियों में संस्कार देने का काम करता चला आ रहा है। बच्चों को जीवन मूल्य देना हमारे यहां दादी, नानी और मां के लि..

मोदी ने मध्यप्रदेश की भील जनजाति की परम्परा 'हलमाÓ से देश को कराया परिचित - शिवराज

भोपाल द्य 24 अप्रैल (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की भील जनजाति की ऐतिहासिक परम्परा 'हलमाÓ से देश को परिचित कराया है। इससे हमारे भील जनजाति भाई-बहनों और..

प्रधानमंत्री मोदी को मिला पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

मुंबई द्य 24 अप्रैल (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मुंबई में 80वें वार्षिक मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार समारोह में राष्ट्र और समाज के लिए उनकी नि:स्वार्थ सेवा के लिए पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार प्राप्त किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोद..