मुखपृष्ठ

नहीं रहे भाजपा सांसद नंदकुमारसिंह

नई दिल्ली/भोपाल ठ्ठ मध्यप्रदेश के खंडवा से भाजपा के सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का मंगलवार सुबह यहां के समीप गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। श्री चौहान 68 वर्ष के थे। वह पिछले लगभग एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे। ग्यारह जनवरी को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भोपाल के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। हालत ज्यादा गंभीर होने की वजह से उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में लाया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। उनका पार्थिव शरीर आज देर शाम भोपाल पहुंचा। इस दौरान स्टेट हैंगर पर ..

केंद्रीय कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पिछड़ा बंगाल

बंगाल के मालदा में योगी आदित्यनाथ ने भरी हुंकारमालदा ठ्ठ 2 मार्च (ए)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर कथित तुष्टिकरण की नीति को बढ़ावा दिए जाने का आरोप लगाया और कहा कि प्रदेश गरीबों और किसानों के लिए केंद्रीय कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में पिछड़ रहा है।अल्पसंख्यक बहुल जिले मालदा के गाजोली में रैली को संबोधित करते हुए श्री आदित्यनाथ ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए लोगों को भारत की ..

नाबालिग के गर्भपात की संभाव्यता की जांच हेतु मेडिकल बोर्ड गठन के निर्देश

नई दिल्ली ठ्ठ 2 मार्च (वा)उच्चतम न्यायालय ने एक नाबालिग लड़की के 26 सप्ताह के गर्भ को नष्ट करने संबंधी याचिका पर मंगलवार को मेडिकल बोर्ड के गठन का निर्देश दिया।मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रमासुब्रमण्यम की खंड पीठ ने केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार को नोटिस भी जारी किया। खंड पीठ ने मेडिकल बोर्ड को 14 वर्षीया नाबालिग गर्भवती लड़की की जांच करके एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया। बोर्ड को यह जांच करना है कि बलात्कार की शिकार लड़की की गर्भावस्था ..

विवि के दल ने की 2500 वर्ष पुराने शैलचित्रों की खोज

उज्जैन ठ्ठ 2 मार्च (स्वदेश समाचार)विक्रम विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास संस्कृ ति व पुरातत्व विभाग के प्राध्यपक व छात्रों के दल ने करीब 2500 वर्ष पुराने शैलचित्रों की खोज की हैं। विवि का दल 25 से 27 फरवरी तक नरसिंहपुर जिले की करेली तहसील के बैनेकी ग्राम की दुर्गम पहाड़ी इलाकों से उक्त शैलाश्रयों को खोज कर लाया है। टीम को करीब सात शैलचित्र मिले हैं। इनका नामाकरण सहित कॉपीराइट संबंधी अन्य प्रक्रिया भी की जा रही है। विवि कु लपति अखिलेश पाण्डे व कु लसचिव यूएन शुक्ला ने कहा कि अभी प्रारंभिक तौर ..

देश के विशाल समुद्री तटों पर फली-फूली हैं भारतीय सभ्यताएं

मैरीटाइम इंडिया शिखर सम्मेलन 2021 का शुभारंभमोदी का समुद्री क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने का आव्हाननई दिल्ली ठ्ठ 2 मार्च (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समुद्री क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने का आव्हान करते हुए कहा है कि विशाल तटीय भू-भाग होने के कारण समुद्री उत्पादन क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं है इसलिए पूरे सामथ्र्य के साथ उनका इस्तेमाल करने की सख्त जरूरत है।श्री मोदी ने मंगलवार को यहां तीन दिन तक चलने वाले मैरीटाइम इंडिया शिखर सम्मेलन 2021 का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शुभारंभ ..

आत्मनिर्भर मप्र के लिए 4 लक्ष्य-

सुशासन, रोजगार व अर्थव्यवस्था,भौतिक अधोसंरचना, शिक्षा व स्वास्थ्य वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने मप्र सरकार के वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मंगलवार को विधानसभा में बजट पेश किया... वार्षिक बजट में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर सबसे ज्यादा जोर दिया है... अपने बजट भाषण की शुरुआत में श्री देवड़ा ने कहा कि अर्जुन के लक्ष्य चिडिय़ा की आंख की तरह राज्य सरकार का लक्ष्य आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश है.., और इसी के अनुरूप बजट प्रावधान किए गए हैं... बजट में आत्मनिर्भर मप्र के लिए 4 लक्ष्य- सुशासन, रोजगार व अर्थव्यवस्था,भौतिक ..

राजनाथसिंह ने आरआर अस्पताल में लगवाया टीका

अब तक एक 1 करोड़ 48 लाख 54 हजार 136 लोगों का टीकाकरणनई दिल्ली ठ्ठ 2 मार्च (वा)रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज सेना के रिसर्च एंड रैफरल (आरआर) अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया। वहीं अब तक देश में अब तक एक करोड़ 48 लाख 54 हजार 136 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। टीका लगवाने के बाद श्री सिंह ने ट्विट कर खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने टीका लगवाते हुए अपनी फोटो भी साझा की। उन्होंने कहा मुझे आज आरआर अस्पताल में कोरोना टीके की पहली डोज दी गई। इस टीकाकरण अभियान से देश को कोरोना मुक्त बनाने का संकल्प मजबूत ..

ट्रम्प तीसरी बार लड़ेंगे राष्ट्रपति पद का चुनाव

वाशिंगटन ठ्ठ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह तीसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ सकते हैं। राष्ट्रपति पद से हटने के बाद पहली बार किसी बड़ी सार्वजनिक सभा में शामिल होते हुए श्री ट्रम्प ने फ्लोरिडा के ओरलैंडो में कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (सीपीएसी) 2021 में रविवार को कहा- मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका के कानूनों का लागू करने वाले मुख्य कार्यकारी के तौर पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहे हैं। ..

बांग्ला अभिनेत्री सरबंती चटर्जी भाजपा में शामिल

कोलकाता ठ्ठ पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की डेट के ऐलान के बाद कई हस्तियों के राजनीतिक पार्टी में शामिल होने की खबरें सामने आ रही है। अब बांग्ला फिल्मों की एक्ट्रेस सरबंती चटर्जी ने भाजपा का दामन थाम लिया है। कोलकाता में पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष और प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने पार्टी का झंडा सौंपकर उनका भाजपा में स्वागत किया। ..

टीकाकरण के लिए स्टेट बैंक देगा 11 करोड़

नई दिल्ली ठ्ठ 1 मार्च (वा)केंद्र सरकार के कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अगले चरण को समर्थन प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पीएम केयर्स फंड में 11 करोड़ रुपए का योगदान करने का ऐलान किया है। एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा- ''विपत्ति के समय में ही एकता के असली रूप को परखा जाता है और हमारे देश ने महामारी से लडऩे के दौरान जो प्रयास किए, उन पर हम सभी गर्व कर सकते हैं। महामारी के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है और एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में हम सभी को टीकाकरण करने के लिए ..

धर्म स्वातंत्र्य विधेयक विधानसभा में पारित !

मप्र बजट सत्र का छठा दिन : आज आएगा वार्षिक बजट भोपाल ठ्ठ 1 मार्च (ब्यूरो)मध्य प्रदेश विधानसभा ने लव जिहाद के खिलाफ धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2021 को सोमवार को पारित कर दिया। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने विधेयक को विधानसभा में पेश किया और बिना किसी चर्चा के बाद इसे पारित कर दिया गया। स्पीकर ने विधेयक पर चर्चा के लिए 15 मिनट का समय तय किया था, लेकिन विपक्ष ने इस पर कोई आपत्ति नहीं ली। प्रदेश में यह कानून पहले से ही लागू है। सरकार ने अध्यादेश जारी कर 9 जनवरी 2021 को इस कानून को प्रदेश में लागू ..

एसटीएफ ने जब्त किए 13.35 लाख के नकली नोट

नकली नोट छापने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 5 आरोपी हिरासत मेंउज्जैन ठ्ठ 1 मार्च (स्वदेश समाचार)एसटीएफ को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। टीम ने जाली नोट छापने और उसे बाजार में खपाने वाले एक अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के सरगना समेत पांच सदस्य हत्थे चढ़े हैं। ये आरोपी 2000 और 500 के जाली नोट छापते थे। गिरोह के पास से 13.35 लाख से अधिक के नकली नोट बरामद हुए हैं। एक फोटो कॉपी मशीन, केमिकल आदि भी जब्त हुए हैं। आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया गया है ताकि पूछताछ में उनके नेटवर्क के ..

उद्योगपतियों की हरसंभव सहायता करेगी सरकार

2 हजार 500 लोगों को रोजगार देने का लक्ष्यभोपाल ठ्ठ 1 मार्च (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण की दिशा में पहल करने पर राज्य सरकार उद्योगपतियों की हरसंभव सहायता करेगी। प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण, टेक्सटाईल, सौर ऊर्जा और अधोसंरचना निर्माण में पर्याप्त संभावनाएँ हैं। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन भी होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रालय में आज उद्योगपतियों से भेंट के दौरान यह बात कही।सागर ग्रुप टेक्सटाईल और खाद्य प्र-संस्करण में निवेश का इच्छुकमुख्यमंत्री ..

प्रधानमंत्री मोदी ने लगवाया टीका, लोगों से की अपील

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू , जननायकों ने लगवाया टीकानई दिल्ली ठ्ठ 1 मार्च (ए)देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कोविड-19 से सुरक्षा के लिए कोरोना टीका लगवाया। श्री मोदी सोमवार सुबह सवेरे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पहुंचे, जहां उन्हें भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन, कोवैक्सीन की पहली डोज दी गई। प्रधानमंत्री ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कोरोना के खिलाफ अभियान में सहयोग की अपील करते हुए लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की। उन्होंने ..

मुंबई सहित पूरे देश में बिजली गुल करने की रची थी साजिश

ड्रैगन की एक और चालबाजी उजागर नई दिल्ली ठ्ठ 1 मार्च (वा)पूर्वी लद्दाख में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने साइबर अटैक कर देशभर में बिजली आपूर्ति ठप करने की साजिश रची थी। वह चाहता था कि भारत डर जाए और सीमा पर ज्यादा आक्रामक रवैया नहीं अपनाए। चीन ने अपने हैकर्स समूह रेड इको के जरिए भारत के बिजली तंत्र पर मालवेयर शेडो पैड के जरिए यह हमला किया था।मुंबई में पिछले साल ऐतिहासिक रूप से बिजली गुल हुई थी, इसकी यही वजह मानी जा रही है। बिजली मंत्रालय ने सोमवार को माना कि इस साइबर अटैक को लेकर सीईआरटी ने बिजली ..

निजी क्षेत्र कृषि में अनुसंधान एवं विकास में करें अधिक योगदान

बजट प्रावधानों के प्रभावी कार्यान्वयन के बारे में सेमिनार बोले प्रधानमंत्री मोदीनई दिल्ली ठ्ठ 1 मार्च (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि में अनुसंधान और विकास को लेकर निजी क्षेत्र के अधिक योगदान की जरूरत पर जोर दिया है।श्री मोदी ने सोमवार को कृषि और किसान कल्याण से संबंधित बजट प्रावधानों के प्रभावी कार्यान्वयन के बारे में आयोजित सेमिनार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि निजी क्षेत्र की भागीदारी बढऩे से किसानों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। अब किसानों को ऐसे विकल्प देने होंगे, ..

जीत के लिए दिन-रात मेहनत करती है भाजपा

आजाद ने की मोदी की तारीफ, अब अल्वी ने कांग्रेस को दी नसीहतमुंबई ठ्ठ 28 फरवरी (ए)कपिल सिब्बल, गुलामनबी आजाद, आनंद शर्मा जैसे नेताओं के बाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने भी पार्टी को नसीहत देते हुए भाजपा से सीख लेने को कहा है। अल्वी ने रविवार को कहा कि भाजपा हर छोटे-बड़े चुनाव को जीतने के लिए दिन-रात मेहनत करती है, साथ ही यह भी कहा कि भगवा पार्टी से मुकाबले के लिए उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी 24 घंटे काम करने की जरूरत है।राशिद अल्वी ने एक न्यूज एजेंसी से कहा- अमित शाह की अपनी रणनीति ..

पीएसएलवी-सी51 ने किया अमेजोनिया-1 को कक्षा में स्थापित

श्रीहरिकोटा ठ्ठ 28 फरवरी (ए)ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)-सी51 ने ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-1 को रविवार सुबह सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने वर्ष 2021 के अपने पहले मिशन के तहत आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 10.24 बजे पीएसएलवी-सी51 का ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों के साथ प्रक्षेपण किया। उड़ान भरने के 17 मिनट बाद अमेजोनिया-1 प्रक्षेपण यान से अलग होकर 715 किलोमीटर की कक्षा में सफलतापूर्वक ..

किसानों की मेहनत मध्यप्रदेश को फिर बनाएगी सिरमौर - मुख्यमंत्री

गेहूं उपार्जन, परिवहन और भंडारण की अग्रिम व्यवस्थाएं भोपाल ठ्ठ 28 फरवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि इस बार पुन: मध्यप्रदेश के किसानों की मेहनत रंग लाएगी और गेहूं उपार्जन में प्रदेश पुन : देश में अव्वल होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारे अन्नदाता किसानों को राज्य सरकार हरसंभव मदद कर रही है। रबी विपणन 2021-22 में किसानों की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये पुख्ता इंतजाम किये जा चुके हैं, जिससे किसानों को अपनी उपज का विक्रय करने में कठिनाई का सामना न करना पड़े।इस वर्ष भी ..

पं. दीनदयालजी के विचारों को जमीन पर उतारने वाली कड़ी है मंडल अध्यक्ष

सागर ठ्ठ 28 फरवरी (ब्यूरो)पं. दीनदयालजी ने जो विचार दिए, उन्हें प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान की सरकारों ने योजनाओं के रूप में लागू किया। पं. दीनदयालजी के विचारों पर बनी इन योजनाओं को जमीन पर उतारने का काम मंडल अध्यक्ष का होता है। मंडल अध्यक्ष भाजपा की छवि को बनाने वाला पार्टी के विचारों को नीचे तक ले जाने वाला होता है। यह बात पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने रविवार को सागर में आयोजित मंडल अध्यक्ष की बैठक को संबोधित करते हुए कही। सम्मेलन को प्रदेश सह संगठन महामंत्री ..

ऑनलाइन क्लासेज से 30 फीसदी बच्चों की आंखें प्रभावित -डॉ. सोनी

चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन की 35वीं ई-संगोष्ठी में परीक्षाओं में तनाव पर सार्थक संवादरविवार ठ्ठ 28 फरवरी (स्वदेश समाचार)चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन एवं सेवा भारती की 35वीं ई संगोष्ठी में आज परीक्षाओं को लेकर बालमन की दुविधाओं एवं मनोविज्ञान पर उपयोगी चर्चा की गई। देश की ख्यातिनाम बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ डॉ. ज्योति सोनी (केंद्रीय विद्यालय भोपाल)ने अपने 30 वर्षीय शैक्षणिक एवं शिक्षणोत्तर अनुभव के आधार पर कोविडकाल की व्यवहारिक परेशानी पर प्रकाश डाला। डॉ. सोनी के अनुसार ऑनलाइन कक्षाओं ने बाल सुलभ जिज्ञासाओं ..

45 से 59 साल के गंभीर बीमारी से पीडि़तों को लगेगा टीका

कोरोना टीकाकरण का आज से दूसरा चरणनई दिल्ली / भोपाल ठ्ठ (स्वदेश समाचार)देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार 1 मार्च से शुरू हो रहा है। इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगेगा। इसके साथ ही 45 से 60 की उम्र के ऐसे लोगों को भी टीका लगाया जाएगा, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। जिन लोगों की उम्र 60 साल या ज्यादा है, उन्हें रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण के समय आईडी कार्ड साथ रखना होगा। 45 से 60 साल के जिन लोगों को गंभीर बीमारी है, उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा। सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन ..

44 दिन में 2100 करोड़ से अधिक धनराशि एकत्र

श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान का समापनलखनऊ ठ्ठ 28 फरवरी (ए)रामनगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को विश्व हिंदू परिषद तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक के बड़े अभियान में लागत से अधिक धनराशि मिली है। श्रीराम मंदिर की अनुमानित लागत 1500 करोड़ रुपया आंकी जा रही है, जबकि श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण के 44 दिन के अभियान में 2100 करोड़ से अधिक की धनराशि एकत्र हो चुकी है। अभी चेक से मिली दान की राशि की गिनती होनी है। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अब अगले ..

मन की बात : प्रधानमंत्री बोले - तमिल भाषा न सीख पाना मेरी कमी

नई दिल्ली ठ्ठ 28 फरवरी (वा)प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में कहा कभी-कभी बहुत छोटा और साधारण सा सवाल भी मन को झकझोर जाता है। ये सवाल लंबे नहीं होते हैं, बहुत सामान्य होते हैं, फिर भी वे हमें सोचने पर मजबूर कर देते हैं। कुछ ही दिन पहले हैदराबाद की अपर्णा जी ने मुझसे एक ऐसा ही सवाल पूछा, उन्होंने पूछा कि आप इतने साल प्रधानमंत्री रहे, मुख्यमंत्री रहे, क्या आपको लगता हैं कि कुछ कमी रह गई है। श्री मोदी ने कहा कि ये सवाल जितना सहज था उतना ही मुश्किल भी, मैंने इस पर विचार किया और खुद से कहा कि मेरी एक ..

भारत के प्राचीन ज्ञान की नींव पर खड़ा विश्व का विज्ञान...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभा रत की ज्ञान-विज्ञान परंपरा का प्रत्येक कालखंड में डंका बजता रहा है...हमने समय के मान से अपनी ज्ञान विविधता का सदैव राष्ट्रहित में ही नहीं, विश्व के लिए भी सदुपयोग ही किया है...हमने हमारी वैज्ञानिक उपलब्धियों पर कभी घमंड करने या दिखावे के लिए मानव नरसंहार का कलंकित इतिहास भी अपने आगे-पीछे नहीं जोड़ा.., क्योंकि हमने हमेशा विज्ञान का, तकनीक का और अपने सभी क्षेत्रों की पारंगत ज्ञान विधाओं का प्रकृति, मानव और प्राणीमात्र के हित में संरक्षण-संवर्धन के दायरे में ही उपयोग किया...परिणा..

सहकारी सोसायटी का प्रबंधक धाकड़ निकला करोड़ों का आसामी

  लोकायुक्त ने टीम के साथ की छापेमारी, वेतन हजारों में और संपत्ति करोड़ों कीमंदसौर ठ्ठ 27 फरवरी (स्वदेश समाचार)ग्राम लदुसा में लोकायुक्त ने बड़ी कार्रवाई की है। शनिवार सुबह छह बजे लोकायुक्त संगठन उज्जैन की टीम ने ग्राम लदुसा निवासी नंदकिशोर धाकड़ के घर छापामार कार्रवाई की। नंदकिशोर धाकड़ सहकारी सोसायटी धुंधड़का में प्रबंधक है। आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर की गई कार्रवाई में घर की स्थिति देखकर टीम की आंखें फटी रह गई। धाकड़ के पास आलीशान बंगला, ज्वेलरी, 2 ट्रैक्टर, 1 आई 20 कार व चार मोटरसाइकिल ..

भाजपा के चुनाव प्रचार वाहनों में की तोडफ़ोड़

पश्चिम बंगाल चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही हिंसावाहन में मौजूद सभी लैपटॉप, मोबाइल फोन ले गए, एलईडी स्क्रीन्स को भी नुकसानकोलकाता ठ्ठ 27 फरवरी (ए)पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है, लेकिन फिर भी हिंसा की घटनाओं में कमी नहीं आ रही है। राज्य में भाजपा की चुनावी गाडिय़ों में बीती रात तोडफ़ोड़ की गई। कोलकाता में हुई घटना के बाद भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाया है। भाजपा का दावा है कि टीएमसी के लोगों ने पार्टी की गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ की। भाजपा के चुनाव प्रचार के लिए ..

मुख्यमंत्री ने 20 लाख किसानों के खातों में एक क्लिक में भेजे 400 करोड़ रुपए

भोपाल ठ्ठ 27 फरवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 20 लाख किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 400 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रान्सफर की। दमोह जिला मुख्यालय पर आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनायेंगे। विकास में मध्यप्रदेश को पीछे नहीं रहने देंगे। हमारी सरकार किसानों, गरीबों, माताओं और बहनों के लिये काम करने वाली सरकार है। कोरोना काल से अब तक विभिन्न योजनाओं के तहत हमने करोड़ों रुपये ..

इंदौर की २ नाबालिगों को बहलाकर लाए युवकों को पकड़ा

लव जिहाद की धाराओं में मामला दर्ज, धर्म परिवर्तन कर शादी का बना रहे थे दबावइंदौर/ मंडलेश्वर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)इंदौर के मूसाखेड़ी क्षेत्र की दो नाबालिग लड़कियों को वहीं के धर्म विशेष के दो युवा जन्मदिन मनाने के बहाने बहला-फु सलाकर जाम गेट तक लेकर आए। जाम घाट क्षेत्र में संदेहास्पद हरकतें करते पाए जाने पर वहां से गुजर रहे हिन्दू जागरण मंच के सदस्यों ने शंका के आधार पर उन युवाओं एवं बालिकाओं से पूछताछ की। पूछताछ के दौरान मामला लव जिहाद के अंतर्गत आने से उन्होंने तत्काल संबंधित मंडलेश्वर थाने को सूचना ..

पुड्डुचेरी में गिरी कांग्रेस की सरकार

बहुमत साबित नहीं कर सके सामी, दिया इस्तीफापुड्डुचेरी ठ्ठ 22 फरवरी (ए)केंद्रशासित प्रदेश पुड्डुचेरी में कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार गिर गई। मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी सोमवार को बहुमत साबित नहीं कर सके और अपने विधायकों के साथ सदन से वॉकआउट कर दिया। कुछ देर बाद ही वे राजभवन पहुंचे और उपराज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है। विधानसभा के विशेष सत्र में नारायणसामी ने कहा- 'हमने द्रमुक और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी। इसके बाद हमने कई चुनाव देखे। सभी उपचुनावों में हमने जीत दर्ज की। एक बात साफ ..

दादरा नगर हवेली के सांसद मोहन एस. डेलकर का निधन

शव होटल के कमरे में लटका मिलामुंबई ठ्ठ 22 फरवरी (ए)केन्द्रशासित प्रदेश दादरा नगर हवेली के सांसद मोहन एस. डेलकर का शव मुंबई के मरीन ड्राइव स्थित होटल सी ग्रीन साउथ में सोमवार सुबह फांसी पर लटका पाया गया। सूत्रों के अनुसार 58 वर्षीय श्री डेलकर भारतीय नवशक्ति पार्टी के नेता हैं और प्रथम दृष्टया यह घटना आत्महत्या प्रतीत होती है। पुलिस ने एक पर्ची भी बरामद की है, जिससे लगता है कि सांसद ने आत्महत्या की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है कि श्री डेलकर यहां क्यों आए थे और उनके साथ और कौन था। मरीन ड्राइव ..

टूलकिट : पुलिस जांच में शामिल हुई निकिता और शांतनु

नई दिल्ली ठ्ठ गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर परेड के दौरान राजधानी में हुई हिंसा से संबंधित टूलकिट मामले की आरोपी निकिता जैकब और शांतनु दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के दफ्तर पहुंचकर जांच में शामिल हुए, जहां दोनों से पूछताछ हो रही है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने आज बताया कि टूलकिट की कडिय़ों को जोडऩे के लिए जांच दल निकिता जैकब और शांतनु को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। दोनों आज द्वारका स्थित साइबर सेल के दफ्तर पहुंचकर जांच में शामिल हुई। इस मामले की एक अन्य आरोपी पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को पहले को ..

मंदिर निर्माण के लिए सिख व खत्री समाज ने समर्पित किए 2,51000

उज्जैन ठ्ठ (स्वदेश समाचार)श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में बनने जा रहे भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर के अभियान में प्रत्येक समाज के हर व्यक्ति ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। अब उज्जैन में बसने वाले विभिन्न वर्ग, समाज भी इस हेतु अपना-अपना समर्पण कर रहे हैं। महानगर प्रचार प्रमुख धर्मेन्द्रसिंह परिहार ने बताया कि इसी कड़ी में उज्जैन में निवास करने वाले सिख समाज द्वारा स्थानीय फ्र ीगंज गुरुद्वारे में सिख समाज और अरोड़ वंशीय खत्री समाज द्वारा 2 लाख 51 हजार की राशि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर सहसंघचालक ..

गिरीश गौतम विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित

मध्यप्रदेश विधानसभा के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम आज निर्विरोध तरीके से अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए गए। बजट सत्र की शुरुआत में सबसे पहले अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी की गई और श्री गौतम को विधिवत तरीके से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। श्री गौतम ने अध्यक्ष पद के लिए कल नामांकन-पत्र पेश किया था। वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी खड़ा नही करने की घोषण की थी। निर्वाचन के बाद श्री गौतम ने विधिवत तरीके से अध्यक्ष पद का दायित्व भी संभाल लिया। इस मौके पर श्री गौतम ने ईश्वर, अपने माता-पिता, ..

इंदौर में इंटरनेशनल मेगा फर्नीचर क्लस्टर व खिलौना क्लस्टर की स्थापना पर चर्चा

भोपाल ठ्ठ 22 फरवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देश पर मध्यप्रदेश में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश और वोकल फॉर लोकल के अंतर्गत स्थानीय उत्पादों और उद्योगों को चाइना जैसे देशों से प्रतिस्पर्धा के लिए और सक्षम बनाने की विशेष पहल की जा रही है। मुख्यमंत्री चौहान से मंत्रालय में इंदौर में इंटरनेशनल मेगा फर्नीचर क्लस्टर और इंदौर खिलौना क्लस्टर की स्थापना के लिए स्थानीय उद्यमियों के समूह और भारत सरकार के उद्यम अंतर्गत दवा निर्माता कम्पनी कर्नाटका एंटीबायोटिक्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के महाप्रबंधक ..

कोरोनाकाल में बेहतर काम किया

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू, अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा- राज्य सरकार ने भोपाल ठ्ठ 22 फरवरी (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हुआ। सत्र की शुरुआत में भाजपा के सीनियर एमएलए गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष चुना गया। इसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण हुआ। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले अभिभाषण में राज्यपाल ने यह जानकारी दी कि विश्व बैंक ओंकारेश्वर में बिजली परियोजना की सर्वे करा ..

ममता की बढ़ी मुश्किलें : अभिषेक की साली से 3 घंटे सीबीआई ने की पूछताछ

कोलकाता ठ्ठ 22 फरवरी (ए)ममता बनर्जी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। अब टीएमसी के नेता अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर के घर सोमवार दोपहर सीबीआई की एक टीम पूछताछ के लिए पहुंची और तीन घंटे से अधिक तक उनसे कई सवाल-जवाब किए। इससे पहले सीबीआई अधिकारियों की टीम रविवार को अभिषेक बनर्जी के दक्षिण कोलकाता की नयाबाद कॉलोनी में स्थित घर पहुंची थी और उन्हें नोटिस थमाया था। मेनका गंभीर अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा की बहन हैं। रविवार को भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने एक ट्वीट कर मेनका पर आरोप लगाया ..

बंगाल असल परिवर्तन के लिए तैयार

चिन्सुराह में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा-हुगली ठ्ठ 22 फरवरी (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोगों से 'असल परिवर्तनÓ के लिए भाजपा को सत्ता में लाने का आह्वान करते हुए आश्वासन दिया कि पार्टी न केवल पश्चिम बंगाल की अतीत की शानदार संस्कृति को बहाल करेगी, बल्कि राज्य के सर्वांगीण विकास का मार्ग भी प्रशस्त करेगी।श्री मोदी ने चिन्सुराह के ऐतिहासिक डनलप ग्राउंड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के लोगों ने 'असल परिवर्तनÓ के लिए अपना मन बना लिया है। उन्होंने ..

जोकोविच नौवीं बार बने ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन

मेलबोर्न द्य विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने मेलबोर्न पार्क में अपनी श्रेष्ठता का परचम फिर फहराते हुए रूस के डेनिल मेदवेदेव को रविवार को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-2 से हराकर नौवीं बार वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जोकोविच का यह 18वां ग्रैंड स्लेम खिताब है और वह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लेम खिताब के विश्व रिकॉर्ड से दो खिताब पीछे रह गए हैं। जोकोविच ने 2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016, 2019, ..

अमरावती जिले में एक हफ्ते की पूर्ण तालाबंदी

महाराष्ट्र में फिर बढ़ा कोरोना का संक्रमण, कई जिलों में रात्रिकालीन कफ्र्यू पर विचारमुंबई ठ्ठ 21 फरवरी (ए)महाराष्ट्र के कई इलाकों में कोरोना संक्रमण फिर पैर पसारने लगा है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अमरावती जिले में एक सप्ताह के लिए पूर्ण तालाबंदी लगाने का फैसला किया गया है। संरक्षक मंत्री यशोमति ठाकुर ने रविवार को इस बात की घोषणा की। ठाकुर ने बताया कि अचलपुर सिटी को तालाबंदी से बाहर रखा गया है। उन्होंने बताया कि तालाबंदी के दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं के संचालन को अनुमति ..

अमित शाह ने किया मतदान

अहमदाबाद ठ्ठ 21 फरवरी (ए)गुजरात में निकाय चुनाव के तहत आज रविवार को छह बड़े शहरों में मतदान हुआ। जो कोविड-19 रोधी उपायों के बीच सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक चला। अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा, भावनगर, जामनगर और राजकोट नगर निगम चुनाव को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है, जो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का मिजाज तय कर सकते हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी आज अहमदाबाद पहुंचकर मतदान किया।..

वेंकैया नायडू ने लिखे 22 भाषा में ट्वीट और 24 भाषा में लेख

नई दिल्ली ठ्ठ 21 फरवरी (वा)उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर 22 भाषा में ट्वीट किए और 24 भाषा के विभिन्न समाचार-पत्रों में लेख लिखे।उपराष्ट्रपति सचिवालय ने यहा यह जानकारी देते हुए बताया कि श्री नायडू ने मातृभाषा का महत्व बताते हुए लेख लिखे हैं और ट्वीट किए हैं। श्री नायडू ने अंग्रेजी के अलावा तेलुगु, तमिल, हिन्दी, गुजराती, कश्मीरी, कोंकणी, मराठी, ओडिया, उर्दू, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, नेपाली, असमिया, बंगाली, मणिपुर, बोडो, संथाली, मैथिली, डोगरी तथा संस्कृत ..

गिरीश गौतम होंगे विस अध्यक्ष

भोपाल ठ्ठ 21 फरवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश विधानसभा के नए अध्यक्ष सत्तारूढ़ दल भाजपा के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम होंगे। विधानसभा के बजट सत्र के एक दिन पहले आज यहां श्री गौतम की ओर से अध्यक्ष पद के लिए नामांकन-पत्र सचिवालय में दाखिल किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, संसदीय कार्यमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, राजेंद्र शुक्ला और अन्य नेता भी मौजूद थे। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष पद के लिए कोई नामांकन-पत्र दाखिल नहीं किया गया है। अब राज्य के विंध्य क्षेत्र के निवासी श्री गौतम का ..

हर व्यक्ति को उसकी योग्यता के अनुरूप मिलेगा रोजगार

भोपाल ठ्ठ 21 फरवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार हर व्यक्ति को उसकी योग्यता के अनुरूप रोजगार दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए प्रतिमाह हर जिले में रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इनके माध्यम से बड़ी संख्या में युवक-युवतियों को रोजगार दिलाया जा रहा है।मुख्यमंत्री चौहान आज सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में आयोजित रोजगार मेले में शामिल हुए। इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह भी उनके साथ थीं। मुख्यमंत्री चौहान ने मेले में रोजगार देने आईं कम्पनियों के ..

प्रधानमंत्री ने भारत को विश्व में मिसाल के तौर पर पेश किया

भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में ५ राज्यों के चुनावों पर मंथननई दिल्ली ठ्ठ 21 फरवरी (ए)राजधानी स्थित एनडीएमसी कंवेशन सेंटर में रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों एवं कई मुद्दों पर मंथन हुआ। इस अवसर पर एक राजनीतिक प्रस्ताव पारित कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की चुनौती से बखूबी निपटते हुए दुनिया के सामने भारत को एक मिसाल के तौर पर पेश किया है। बैठक में पारित इस प्रस्ताव के बारे में जानकारी देते हुए पार्टी के उपाध्यक्ष ..

५ लाख करोड़ का होगा ग्रामीण हस्तकला उद्योग - राजनाथसिंह

'वोकल फॉर लोकलÓ थीम के साथ 26वें 'हुनर हाटÓ का उद्घाटननई दिल्ली ठ्ठ 21 फरवरी (वा)रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि सरकार ने लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण हस्तकला उद्योग का कारोबार पांच लाख करोड़ रुपए करने का लक्ष्य रखा है। श्री सिंह ने यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वें हुनर हाट का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में ग्रामीण हस्तकला उद्योग का सालाना कारोबार 80 हजार करोड़ रुपए है, जिसे अगले दो-तीन साल में बढ़ाकर ..

अनंतनाग में 2 आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़

श्रीनगर ठ्ठ 21 फरवरी (ए)केंद्रशासित जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के समीप एक ढाबे में गोलीबारी की घटना में कथित रूप से संलिप्त एक व्यक्ति को सुरक्षा बलों ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया, वहीं अनंतनाग जिले के जंगल इलाके में 2 आतंकवादी ठिकानों का भंडाफोड़ कर हथियार और विस्फोटक बरामद किया।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अनंतनाग के जंगल इलाके में संयुक्त तलाश अभियान शुरू किया। अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादी ठिकानों का भंडाफोड़ कर तीन एके- ..

मंगल ने कैसे खोया अपना वातावरण

कंप्यूटर प्रतिकृति अध्ययन के आधार पर वैज्ञानिकों ने पता लगायानई दिल्ली ठ्ठ 20 फरवरी (ए)वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर प्रतिकृति अध्ययन के आधार पर कहा है कि सौर हवाओं की वजह से मंगल ग्रह का वातावरण खत्म हुआ होगा। इससे इस पुराने विश्वास को बल मिलता है कि जीवन कायम रखने के वास्ते ग्रहों को इस तरह के हानिकारक विकिरण को अवरुद्ध करने के लिए रक्षात्मक चुंबकीय क्षेत्र की आवश्यकता होती है। हालांकि, सामान्य रूप से गरम, नम वातावरण तथा तरल जल की मौजूदगी यह तय कर सकती है कि किसी ग्रह पर जीवन हो सकता है या नहीं। विज्ञान ..

मुलायमसिंह की बहू अपर्णा ने दिया राममंदिर हेतु 11 लाख दान

लखनऊ द्य सपा नेत्री तथा पार्टी के संरक्षक मुलायमसिंह यादव की बहू अपर्णा यादव ने अयोध्या में श्री राममंदिर निर्माण के लिए 11 लाख रु. का दान दिया और कारसेवकों पर गोली चलाए जाने की घटना को दुखद बताया। अवध प्रांत के प्रचारक कौशल शुक्रवार की शाम अपर्णा के आवास पर आए और मंदिर निर्माण के लिए दान देने की अपील की। अपर्णा ने 11 लाख रु. का चेक सौंपा। उन्होंने अपने ससुर मुलायमसिंह यादव के मुख्यमंत्री रहते कारसेवकों पर गोली चलाए जाने की घटना को दुखद बताया और कहा कि उस समय जो हालात रहे होंगे उस पर वो कोई टिप्पणी ..

नीति आयोग के छह सूत्री एजेंडा को जमीन पर उतारेगा मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री चौहान ने रखे नीति आयोग की बैठक में विचारइस साल 10 लाख करोड़ के सकल घरेलू उत्पाद का लक्ष्यभोपाल ठ्ठ 20 फरवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि भारत को वर्ष 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मध्यप्रदेश इस साल 10 लाख करोड़ के सकल घरेलू उत्पाद के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संकल्पित है। नीति आयोग के छह सूत्री एजेंडा को समय-सीमा में प्रदेश में व्यवहारिक रूप दिया जाएगा। प्रदेश में 30 लाख हेक्टेयर में फैले बिगड़े वन क्षेत्र में निजी सहयोग से वन विकसित करने ..

प्रदेश में कांग्रेस के बंद का मिलाजुला असर

भोपाल ठ्ठ 20 फरवरी (ब्यूरो)पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि के विरोध में आज मध्यप्रदेश कांग्रेस ने दिन में दो बजे तक का बंद का आह्वान किया था, जिसका प्रदेशभर में मिलाजुला असर देखा गया। राजधानी भोपाल में कांग्रेस के आधे दिन के बंद का मिलाजुला असर देखा गया। पुराने शहर में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता दुकानें और प्रतिष्ठानों को बंद कराने की अपील करते देखे गए। इंदौर में भी कांग्रेस के बंद का असर मिलाजुला रहा। वहां पूर्व मंत्री जीतू पटवारी सहित अन्य ..

भारत के जीवन की सांस्कृतिक रेखा गंगा

आनुषांगिक संगठन गंगा समग्र की माघ मेला क्षेत्र में चिंतन बैठक सम्पन्नप्रयागराज ठ्ठ 20 फरवरी (विसंके)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि गंगा की अविरलता और निर्मलता के लिए समाज को सजग करना होगा। डॉ. भागवत ने शनिवार को संघ के आनुषांगिक संगठन गंगा समग्र की माघ मेला क्षेत्र में चिंतन बैठक में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि गंगा भारत के जीवन की सांस्कृतिक रेखा है। शासन का सहयोग हो, इससे भी समाज की सजगता आवश्यक है। यह कार्य औपचारिक संगठन से नहीं, इसके लिए समाज के वेग ..

खाद्य तेल का आयात कम हो, कृषि निर्यात बढ़े

नीति आयोग की छठी प्रशासनिक परिषद की बैठक में बोले प्रधानमंत्रीनई दिल्ली ठ्ठ 20 फरवरीप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खाद्य तेलों के आयात को कम करने पर जोर देते हुए शनिवार को कहा कि कई कृषि उत्पादों को दुनिया को निर्यात किया जा सकता है। श्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नीति आयोग की छठी प्रशासनिक परिषद की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि खाद्य तेलों के आयात पर लगभग 65,000 करोड़ रुपए खर्च होते हैं, जिसको लेकर किसानों के पास जाना चाहिए। इसी तरह कई कृषि उत्पाद हैं, जिनकी आपूर्ति ..

बाचा बना मिसाल...

देश का पहला सौर ऊर्जा आत्मनिर्भर गांवभोपाल ठ्ठ 20 फरवरी (विप्र)किसी भी क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए संकल्प के साथ प्रयास जरूरी है। यह करके दिखाया बाचा गांव ने । मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी तहसील की खदारा ग्राम पंचायत का बाचा गांव देश का पहला सौर ऊर्जा गांव बन गया है।ठ्ठबाचा गांव बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी तहसील की खदारा ग्राम पंचायत का छोटा-सा गांव है। यह गांव सौर ऊर्जा समृद्ध गांव के रूप में देशभर में प्रतिष्ठा अर्जित कर चुका है। यहां की आबादी 450 है। यह मुख्य रूप से आदिवासी बहुल गांव ..

संस्कृति की संवाहक हैं मातृभाषाएं...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारमातृभाषा हमारी सामाजिक, सांस्कृतिक एवं भाषाई पहचान का सबसे प्रथम और प्रभावी माध्यम रही है...मनुष्य जन्म लेने के बाद माता की प्रथम पाठशाला में जिस भाषा को सीखता, समझता और इशारों के जरिए संवाद की कला को अभिव्यक्त करता है, वह उसे मां द्वारा सिखाई गई भाषा की ही देन है...जिसे हम मातृभाषा यानी घर की पाठशाला में सीखी गई भाषाई संस्कृति का पहला आयाम कह सकते हैं...क्योंकि मातृभाषा किसी भी व्यक्ति, परिवार, समाज की सामाजिक, सांस्कृतिक, पारिवारिक एवं रीति-नीति के मान से भाषाई पहचान ..

मल्लखम्ब का प्रशिक्षण वर्ग मील का पत्थर साबित होगा- अशोक सोहनी

उज्जैन ठ्ठ स्वदेश समाचारपरंपरागत भारतीय खेल एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा घोषित राजकीय खेल मल्लखम्ब को आगे बढ़ाने की दिशा में मध्यप्रदेश मल्लखम्ब संघ, खेल एवं युवा कल्याण विभाग एवं माधव सेवा न्यास के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण का वर्ग मील का पत्थर साबित होगा। इससे आने वाले समय में देशभर में मल्लखम्ब के अच्छे प्रशिक्षक तैयार होंगे और इस खेल को जन-जन तक पहुंचाने में यह शिविर मददगार साबित होगा।उक्त विचार अशोक सोहनी मध्य क्षेत्र संघचालक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने व्यक्त किए। आप ..

लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

नई दिल्ली ठ्ठ 19 फरवरी (वा)अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी आने से आज घरेलू बाजार में लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे बढ़कर 90 रुपए प्रति लीटर के स्तर को पार 90.19 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 33 पैसे चढ़कर 80.60 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 31 पैसे और डीजल में 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 90.19 रुपए प्रति लीटर पर चला गया। डीजल भी छलांग लगाकर ..

बंगाल ही नहीं, भारत की विविधता के भी गौरव थे टैगोर - प्रधानमंत्री

शांति निकेतन ठ्ठ 19 फरवरी (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर बंगाल के ही नहीं, बल्कि भारत की विविधता के भी गौरव थे। श्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुक्रवार को विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के दौरान यह विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एवं विश्व भारती विश्वविद्यालय के रेक्टर जगदीप धनखड़ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंकÓ भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्र और शिक्षक ..

नेताजी की बहादुरी को युगों तक याद किया जाएगा - अमित शाह

कोलकाता ठ्ठ 19 फरवरी (वा)केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि देश नेताजी सुभाषचंद्र बोस को बहुत स्नेह के साथ याद करता है और उनकी बहादुरी और साहस युगों तक याद किया जाएगा। श्री शाह ने यहां नेशनल लाइब्रेरी कोलकाता में 'शौर्यंजलि कार्यक्रमÓ में शहीद स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश के युवाओं को नेताजी के बारे में पढऩा जरूर चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को नेताजी के जीवन और उनके संघर्ष की जानकारी अवश्य करनी चाहिए। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बगैर ..

भारत को आत्मनिर्भर बनाने में नई शिक्षा नीति की अहम भूमिका रहेगी

इंदौर ठ्ठ स्वदेश समाचारदेवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर द्वारा आयोजित वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई शिक्षा नीति की अहम भूमिका रहेगी। नई शिक्षा नीति के माध्यम से युवाओं को समय और जरूरत के मान से रोजगारोन्मुखी शिक्षण-प्रशिक्षण दिया जाएगा। नई शिक्षा नीति जीवन उपयोगी रहेगी। समारोह में इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए.एस. किरण कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, जल संसाधन मंत्री ..

16.25 करोड़ के साथ क्रिस मोरिस बने सबसे महंगे खिलाड़ी

आईपीएल-14 के लिए हुई नीलामीमैक्सवेल 14.25 करोड़ दूसरे व रिचर्डसन 14 करोड़ के साथ तीसरे स्थान परचेन्नई ठ्ठ 18 फरवरी (ब्यूरो)दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मोरिस को राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को आईपीएल नीलामी में जैसे ही 16.25 करोड़ रुपए की हैरतअंगेज कीमत पर खरीदा, वैसे ही मोरिस आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। ऑस्ट्रेलिया के आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 14.25 करोड़ रुपए और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबजा झाई रिचर्डसन को पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ रुपए में खरीदा। ..

मालवा- निमाड़ में अनेक जगह बारिश के साथ ओले भी गिरे

गुरुवार ठ्ठ 18 फरवरी (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। गुरुवार को मालवा- निमाड़ मे अनेक जगह बारिश के साथ बड़े आकार के ओले भी गिरे। खरगोन, महू समेत कई इलाकों में बारिश हुई। साथ ही चने व सुपारी के आकार के ओले भी गिरे। कुछ स्थानों पर तो घर की छतें व सड़कें ओलों के कारण सफेद चादर में तब्दील हो गई। भगवानपुरा में बारिश के साथ तेज ओले भी गिरे जबकि महू व आसपास क्षेत्रों में 10 मिनट तक तेज बारिश के साथ ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ। बुरहानपुर व आसपास के क्षेत्रों में दोपहर को ..

खुले मंच से पीएफआई ने खेला दलितों व पिछड़ों को बरगलाने का खेल

पीएफआई के झंडावंदन के बाद जागा प्रशासन, देर शाम लगाई धारा 144उज्जैन ठ्ठ (स्वदेश समाचार)शहर में बुधवार को पॉपुलर फ्रं ट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का स्थापना दिवस मनाया गया। सही मानये ने पीएफआई ने खुले मंच से दलितों, पिछड़ों को बरगलाने का खेल भी खेला है। उक्त संगठन पर उग्रवादी व देश विरोधी गतिविधियां संचालित करने के आरोप समय-समय पर लगते रहे हैं। केरल में संगठन को बैन भी किया, लेकिन न्यायालय प्रक्रिया से बैन हट गया। उज्जैन में उक्त संगठन तेजी से अपने पैर फैला रहा है। इसी के साथ मुस्लिम समाज के बीच कार्य करने ..

स्मार्ट मीटर के संकेत से इंदौर में पकड़ी 5 लाख की बिजली चोरी

इंदौर ठ्ठ 18 फरवरी (स्वदेश समाचार)पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के इंदौर शहर वृत्त के दल ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए लगभग 5 लाख की बिजली चोरी पकड़ी है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने इंदौर शहर वृत्त की इस कार्रवाई की प्रशंसा कर दल को बधाई दी है।मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के इंदौर शहर अधीक्षण यंत्री कामेश श्रीवास्तव ने बताया है कि शहर वृत्त को स्मार्ट मीटर सेल से टाटपट्टी बाखल में बिजली चोरी व गड़बड़ी के संकेत मिले थे। इसी आधार पर राजमोहल्ला जोन की टीम बनाकर गुरुवार ..

पूर्वी एशिया के हब के तौर पर उभरेंगे असम-पूर्वोत्तर क्षेत्र - मोदी

असम में 9,500 करोड़ की लागत से कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शुभारंभ नई दिल्ली ठ्ठ 18 फरवरी (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को असम में 9,500 करोड़ रुपए की लागत से कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए कहा कि इन सभी परियोजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही असम और पूर्वोत्तर क्षेत्र पूर्व-एशिया के हब के रूप में उभरेंगे।श्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंतरदेशीय जल परिवहन संपर्क में सुधार के लिए महाबाहु-ब्रह्मपुत्र परियोजना की शुरुआत की, एक पुल का शिलान्यास किया और दूसरे पुल का भूमिपूजन ..

बंगाल में सत्ता में आने पर महिलाओं को 33 फीसदी से अधिक आरक्षण-शाह

काकद्वीप ठ्ठ केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि भाजपा के सत्ता में आने पर पश्चिम बंगाल में महिलाओं को 33 फीसदी से अधिक के आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ देने का भी वादा किया। श्री शाह ने यहां एक जन सभा को संबोधित करते हुए इस आशय की घोषणा एवं वादा किया। उन्होंने कहा कि भाजपा बंगाल को 'सोनार बांग्लाÓ में बदलने के लिए संघर्ष जारी रखेगी। भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, बंगाल को 'सोनार बांग्लाÓ ..

पथ विक्रेता सम्मान से करें अपने काम-धंधे

भोपाल ठ्ठ 18 फरवरी (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि मेरा हरसंभव प्रयास है कि प्रदेश के बेटा-बेटी, भाई-बहन अपने स्वयं के काम-धंधे संचालित करें और सम्मान से जीवन जिएं। यह हो गया तो मानूंगा कि मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हुआ। मुख्यमंत्री चौहान ने आज मिंटो हॉल में 40 हजार ग्रामीण पथ विक्रेताओं को एक साथ दस-दस हजार रुपए के ऋण उपलब्ध कराने के लिए पट्टिका का अनावरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शहरी पथ व्रिकेताओं के लिए योजना आरंभ की गई ..

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों पर बोले प्रधानमंत्री

पहले की सरकारों के चलते हुआ ऐसानई दिल्ली ठ्ठ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार नौवें दिन तेजी के बाद देश में पेट्रोल की कीमत बुधवार को पहली बार 100 रुपए के पार चली गई। इस बीच पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मध्यम वर्ग को ऐसी कठिनाई नहीं होती, यदि पहले की सरकारों ने ऊर्जा आयात की निर्भरता पर ध्यान दिया होता। ईंधन की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि का जिक्र किए बिना ही उन्होंने कहा कि 2019-20 में भारत ने अपनी घरेलू मांगों को पूरा करने के लिए 85 प्रतिशत तेल और 53 प्रतिशत ..

अब तक 90 लाख लोगों का हो चुका टीकाकरण

नई दिल्ली ठ्ठ देश में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 1,91,373 सत्रों के जरिए करीब 90 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक लाभार्थियों में 61,50,922 स्वास्थ्य कर्मी हैं जिन्हें पहली खुराक दी जा चुकी है। 2,76,377 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक दी गई है। वहीं अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले 25,71,931 कर्मचारियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ..

प्रदेश में वन क्षेत्र का बढऩा पूरी दुनिया के लिए शुभ समाचार

भोपाल ठ्ठ 17 फरवरी (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि वन क्षेत्र में नवाचार बढ़ाने की आवश्यकता है। भोपाल में वन विहार अपने आप में एक बड़ी सौगात है। इसे ऐसे मॉडल के रूप में विकसित करें कि सिंगापुर से भी लोग नाइट सफारी के लिए यहां आएं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में वन क्षेत्र बढऩा दुनिया के लिए शुभ समाचार है। जलवायु परिवर्तन के इस दौर में यह मनुष्य ही नहीं, प्राणी मात्र की रक्षा के लिए आवश्यक है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए वन विभाग को बधाई दी।मुख्यमंत्री चौहान प्रशासन अकादमी में मुख्य ..

बस चालक बालेंद्र गिरफ्तार

सीधी ठ्ठ 17 फरवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सीधी जिले में बस दुर्घटना प्रभावितों मृत व्यक्तियों के परिजनों से आज मुलाकात की और दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के प्रति अपनी शोक संवेदना व्यक्त की। उधर सीधी जिले की रामपुरनैकिन थाना पुलिस ने नहर में बस गिरने के कारण हुए वीभत्स हादसे के मामले में बुधवार को बस चालक बालेंद्र विश्वकर्मा को गिरफ्तार कर लिया। बस चालक रीवा जिले के हरदी सेमरिया गांव का निवासी है और कल सुबह हादसे के बाद वह घटनास्थल से भागने में सफल रहा था। उसे उसके घर ..

उज्जैन में जड़ें फैला रहे टीपू प्रेमी, स्थापना दिवस मनाया

उज्जैन ठ्ठ स्वदेश समाचार देश विरोधी गतिविधियों व उग्रवादी घटनाओं के आरोपों में शामिल रहने वाला संगठन पीएफआई (पॉपुलर फ्रं ट ऑफ इंडिया) उज्जैन में अपनी जड़ें फैलाने में लगा हुआ है। बुधवार को पीएफआई का स्थापना दिवस था। इस दिन को पॉपुलर फ्रंट डे के नाम से मनाया गया। गजब बात यह है कि शहर में पांच स्थानों पर झंडा वंदन किया गया। नागौरी मोहल्ले में एक जनसभा का आयोजन हुआ। बता दें कि यह पहला मामला नहीं है। उज्जैन में गीता जयंती के अवसर पर राम भक्तों पर हुई पत्थरबाजी में भी पीएफआई की संदिग्ध भूमिका समाने आई ..

लाल किला हिंसा मामले में मनिंदर सिंह गिरफ्तार

नई दिल्ली ठ्ठ 17 फरवरी (वा)दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी को निकाली गई ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किला पर हुई हिंसा मामले में एक और आरोपी मनिंदर सिंह उर्फ मोनी (30) को गिरफ्तार किया है। स्पेशल सेल के एक अधिकारी ने आज बताया कि मनिंदर सिंह लाल किला हिंसा मामले में वांछित था जिसे और मंगलवार शाम को पीतमपुरा के पास से गिरफ्तार किया है। स्वरूप नगर के सिंधी कॉलोनी स्थित उसके घर से दो तलवार बरामद की गई है। मनिंदर एसी कार मैकेनिक का काम करता है और अपने घर के पास ही ..

भोजशाला में दर्शन को उमड़ा सैलाब

धार ठ्ठ 16 फरवरी (स्वदेश समाचार)भोजशाला की मुक्ति और उसके गौरव तथा माँ वाग्देवी की पुनस्र्थापना के संकल्प के साथ धारानगरी के सकल हिन्दूजन बंधुओं एवं मातृशक्ति द्वारा वसंत पंचमी के पावन पर्व पर माँ वाग्देवी की भव्य शोभायात्रा उदाजीराव चौराहा लालबाग़ से पूर्ण वैभव के साथ नगर के प्रमुख मार्गों से धूमधाम से निकाली गई। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में हिन्दूजन और मातृशक्ति सम्मिलित हुए। मंगलवार प्रात: 7 बजे से ही भोजशाला में परम्परा अनुसार 11 ब्राह्मणों द्वारा पूर्ण विधि-विधान से यज्ञ हवन प्रारम्भ ..

बस नहर में गिरी, 51 मृत

सीधी/ भोपाल ठ्ठ 16 फरवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के सीधी जिले के रामपुरनैकिन थाना क्षेत्र में आज सुबह बाणसागर बांध परियोजना से जुड़ी नहर में बस के गिरने के कारण 51 यात्रियों की मौत हो गई और 7 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। जिला कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि देर शाम सात बजे तक चले राहत एवं बचाव कार्य में 51 यात्रियों के शव निकाले गए हैं। इनमें 24 पुरुष और 25 महिलाएं तथा 2 बच्चे शामिल हैं। इनमें अधिकांश मृतक सीधी और सिंगरौली जिले के हैं और कुछ सतना जिले के निवासी बताए गए हैं। वहीं, 7 यात्रियों ..

डॉ. भागवत एवं अभिनेता मिथुन की हुई मुलाकात

मुंबई ठ्ठ 16 फरवरी (ए)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने मंगलवार को प्रख्यात अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती से यहां उपनगरीय इलाके में उनके आवास पर मुलाकात की। डॉ. भागवत ने मलाड पश्चिम के मध इलाके में स्थित उनके बंगले पर सुबह मुलाकात की। तृणमूल कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सदस्य रहे श्री चक्रवर्ती ने हाल ही में उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में डॉ. भागवत से भेंट की थी। इससे पहले दोनों शख्सियतों की संघ के मुख्यालय नागपुर में भी मुलाकात हो चुकी है। इस मुलाकात को लेकर श्री चक्रवती ने कहा- कयास ..

इतिहास वो नहीं, जो गुलामी की मानसिकता रखने वालों ने लिखा

बहराइच/लखनऊ ठ्ठ 16 फरवरी (ए) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि देश का इतिहास वो नहीं है, जो भारत को गुलाम बनाने वाले और गुलामी की मानसिकता रखने वाले लोगों ने लिखा है, बल्कि इतिहास वो है, जो लोककथाओं के माध्यम से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में स्थानांतरित होता है। बहराइच में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में महाराजा सुहेलदेव के भव्य स्मारक का वर्चुअल शिलान्यास करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि अपने पराक्रम से मातृभूमि का मान बढ़ाने वाले महाराजा सुहेलदेव सरीखे कई राष्ट्र नायकों को इतिहास ..

श्रीनगर के मंदिर में 31 वर्ष बाद वसंत पंचमी पर पूजन

श्रीनगर ठ्ठ जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में मंगलवार को वसंत पंचमी के अवसर पर शीतलनाथ मंदिर में 31 वर्ष बाद विशेष पूजा-अर्चना की गई। प्रवासी कश्मीरी पंडितों ने श्रीनगर शहर के पुराने हिस्से में क्राल खुद इलाके में स्थित शीतलनाथ मंदिर में इक_ा होकर पूजा और हवन किया। मंदिर के ट्रस्टी उपेंद्र हांडू ने बातचीत में दावा किया कि 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के घाटी से पलायन के बाद पहली बार इस मंदिर में वसंत पंचमी के मौके पर पूजा की गई। उन्होंने कहा कि यह श्रीनगर का एकमात्र मंदिर है, जहां ..

पीढिय़ों के पथ प्रदर्शक पं. शास्त्रीजी...

स्वदेश के संस्थापक अध्यक्ष तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक पं. रामनारायणजी शास्त्री का स्मरण मात्र हमारे तन-मन को आज भी उनके उच्च विचारों एवं प्रेरणादायी कार्यों के द्वारा प्रेरित कर देता है.., क्योंकि उन्होंने अपने राष्ट्र निष्ठ एवं सेवाभावी उच्च विचारों को कार्यरूप में परिणीत करके दिखाया... विचारों को कार्यों के रूप में बिना समझौता किए.., बिना डिगे, संपादित करने वाले विरले ही होते हैं...पं. शास्त्रीजी का पूरा जीवनवृत्त उन्हीं विरले 'व्यक्तित्वोंÓ में से ही एक था...जन-जन में राष्ट्र ..

भोजशाला में 5 दिवसीय वसंतोत्सव आज से

धार ठ्ठ स्वदेश समाचारभोजशाला की मुक्ति और उसके गौरव तथा माँ वाग्देवी की पुनस्र्थापना हेतु दृढ़ संकल्पित महाराजा भोज स्मृति वसंतोत्सव समिति द्वारा महाराजा भोज द्वारा स्थापित 987वां वसंतोत्सव 16 से 20 फरवरी तक परम्परा अनुसार धूमधाम से मनाया जाएगा। कार्यक्रम से संबंधित विभिन्न कार्य व्यवस्थाओं की दायित्ववान कार्यकर्ताओं की टोली द्वारा कार्यक्रम की सफलता हेतु दिन-रात लगी होकर मेहनत की गई है।कल 16 फरवरी मंगलवार को वसंत पंचमी पर प्रात: 7 बजे विधि विधान से प्रकांड पंडितों के नेतृत्व में भोजशाला में माँ सरस्वती ..

दिशा, निकिता और शांतनु ने बनाई टूलकिट, रची साजिश

टूलकिट मामला : पुलिस के नए खुलासे - डिजिटल स्ट्राइक की थी तैयारी निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारीनई दिल्ली ठ्ठ 15 फरवरी (ए)ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस में एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी के दूसरे दिन दिल्ली पुलिस उनके करीबियों की तलाश कर रही है। दिल्ली की एक कोर्ट ने सोमवार को दिशा के 2 साथियों निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया। निकिता ने इसके खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में ट्रांजिट बेल की अर्जी दायर कर दी है, जिस पर मंगलवार को सुनवाई होगी। इस बीच, पुलिस जांच ..

उपद्रव और आक्रोश में अंतर समझना जरूरी

प्रणय कुमार26 जनवरी को लालकिले पर मचाए गए उपद्रव-उत्पात-अराजकता को आंदोलनकारियों का क्षणिक आवेश या आक्रोश बताकर भुलाया या खारिज नहीं किया जा सकता। तमाम घटनाओं, शृंखलाबद्ध-सुनियोजित वैश्विक प्रतिक्रियाओं को देखकर यह सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि इसके पीछे गहरे षड्यंत्रों के तार जुड़े हैं। इसकी तैयारी दिनों नहीं, महीनों से चल रही थी। सोशल मीडिया को इसके लिए एक मजबूत हथियार की तरह इस्तेमाल किया जा रहा था, जो अब भी बदस्तूर ज़ारी है। लगभग 1173 ऐसे ट्विटर हैंडल मिले हैं, जिनसे आपत्तिजनक एवं भारत विरोधी ..

राजा भोज : ज्ञान का संपूर्ण वाङ्गमय...

शक्तिसिंह परमारमालवा की मनोहर मेदिनी पर युगों से ऐसी विभूतियाँ अवतरित होती रहीं, जिनसे न केवल देश का हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश अपितु भारतवर्ष की अस्मिता की चमक भी उत्तरोत्तर बढ़ती रही है...ऐसे नामों में सम्राट विक्रमादित्य जिनके नाम पर हमने विक्रम संवत् आत्मसात किया... और माँ सरस्वती के वरद सुपुत्र महान प्रतापी राजा भोज के नाम सर्वमान्य हैं... राजा भोज न केवल वीर-धीर थे, अपितु कलम के भी धनी थे... वे आदर्श प्रशासक, विजेता, कवि, शास्त्रज्ञ, कुशल निर्माता, उदात्त चरित से सम्पन्न ऐसे इतिहास पुरुष रहे, जो ..

रोहित का विस्फोटक शतक भारत का मजबूत स्कोर

चेन्नई ठ्ठ 13 फरवरी (ए)सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 161 रन की विस्फोटक शतकीय पारी और उनकी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (67) के साथ चौथे विकेट के लिए 162 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को छह विकेट पर 300 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। रोहित ने अपने शतक से कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को सही साबित किया। रोहित ने 231 गेंदों पर 161 रन की पारी में 18 चौके और दो छक्के लगाए। रोहित का इंग्लैंड के खिलाफ यह पहला और अपने ..

अब महाभियोग पारित करने का फैसला सीनेटरों के हाथ में

ट्रंप के वकीलों ने महाभियोग पर बहस में अंतिम दलील दीवाशिंगटन ठ्ठ 13 फरवरी (वा)अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग चलाये जाने के सीनेटरों के निर्णय के बाद उनके वकीलों ने अपना पक्ष रखते हुए इस मामले में अंतिम दलील दी और अब महाभियोग पारित करने के फैसला सीनेटरों के हाथ में है। श्री ट्रंप के वकीलों शुक्रवार को अपना पक्ष रखने के लिए 16 घंटे दिए गए थे, जिसमें से उन्होंने तीन घंटे तक अपना पक्ष रखा। उन्होंने इस दौरान श्री ट्रंप के कैपिटल हिल पर छह जनवरी की घटना के बीच संबंध ..

सांबा से टीआरएफ का शीर्ष आतंकी गिरफ्तार

जम्मू ठ्ठ 13 फरवरी (वा)जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में पुलिस ने द रेसिसटेंस फ्रंट (टीआरएफ) के स्वयंभू शीर्ष आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आतंकवादी पर पिछले साल दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में भाजपा के कार्यकर्ताओं और पुलिसकर्मी की हत्या में शामिल होने का आरोप है। पुलिस सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि अनंतनाग से पुलिस की एक टीम ने कल रात सांबा से टीआरएफ के शीर्ष आतंकवादी जहूर अहमद राठेर उर्फ साहिल उर्फ खालिद को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि जहूर अहमद राठेर को अनंतनाग पुलिस ने एक ..

विधायकों को छवि सुधारने की सलाह

उज्जैन ठ्ठ 13 फरवरी (स्वदेश समाचार)भारतीय जनता पार्टी के दो दिवसीय विधायक प्रशिक्षण वर्ग का शनिवार को समापन हो गया। वर्ग के दूसरे दिन विधायकों की भूमिका, वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य व सोशल मीडिया जैसे विषय छाए रहे। समापन सत्र में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने फिर माफियाओं को जड़ से खत्म करने की बात दोहरा दी। इसी के साथ विधायकों को अपनी छवि सुधारने व अपने कार्यालय व सहयोगियों पर सख्त नजर रखने की सलाह दी गई। प्रशिक्षण के साथ यह साफ कह दिया है कि 15 माह में पनपे माफिया राज को खत्म कर दिया जाएगा। इन लोगों की ..

जम्मू-कश्मीर को देंगे पूर्ण राज्य का दर्जा

लोस में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक पर चर्चा में बोले गृहमंत्रीनई दिल्ली ठ्ठ 13 फरवरी (ब्यूरो)केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक का राज्य के दर्जे से कोई संबंध नहीं है और उपयुक्त समय पर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा भी दिया जाएगा।लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 पर चर्चा का जवाब देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि इस विधेयक में ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि इससे जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा- ..

डोभाल के दफ्तर की रैकी जैश आतंकवादी ने की थी

पाकिस्तान की बड़ी साजिश का खुलासानई दिल्ली ठ्ठ 13 फरवरी (ए)राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सुरक्षा एजेंसियों ने ये कदम उनके दफ्तर की रैकी का वीडियो मिलने के बाद उठाया है। दरअसल, 6 फरवरी को कश्मीर के शोपियां में रहने वाले जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार किया गया था। उससे पूछताछ में ही ये वीडियो सामने आया है। आतंकी को ये वीडियो अपने पाकिस्तानी हैंडलर को भेजने थे, जिसे वो डॉक्टर के नाम से जानता था।मामले से जुड़े सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा ..

भारत के डूम्सडे मैन बन रहे राहुल - सीतारमण

नई दिल्ली ठ्ठ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए शनिवार को कहा कि कांग्रेस नेता फर्जी विमर्श गढ़ते हैं, देश को तोडऩे वाली ताकतों के साथ खड़े होते हैं और संवैधानिक संस्थाओं का अपमान करते हैं। सीतारमण ने दस सवालों के माध्यम से आरोप लगाया सत्ता में रहते हुए कांग्रेस ने संस्थाओं को बनाया और फिर उनका अपने हम दो, हमारे दो के लिए दुरुपयोग किया।उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए ..

नशामुक्ति की राह में राजस्व के कांटे...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारकि सी भी तरह का नशा अंतत: विनाश का कारण बनता है... यह हमने प्रत्येक कालखंड में इतिहास के साक्ष्यों में देखा और सुना है... फिर चाहे बात उस प्राचीन भारत की हो, जब देव-दानव के बीच संघर्षों के दौर चले, उस समय भी सुरा-सुंदरी के लिए राक्षस प्रवृत्तियां किस तरह से अपना आपा खो देती थीं और नशे में चूर होकर ही अपने विनाश का स्वयं जाल बुन लेती थीं... महाभारत का एक पूरा कालखंड ही इसी नशे के कारण किस तरह से यदुवंश के विनाश की पटकथा रच देता है, यह भी हमने सुना और पढ़ा है... ऐसे में वर्तमान ..

आदर्श जीवन

प्रेरणादीपल खनऊ के भीड़-भाड़ वाले हजरतगंज चौराहे पर एक सज्जन गांधी टोपी लगाए, खादी का कुर्ता पहने किसी वाहन की प्रीतक्षा में इधर-उधर घूम रहे थे। चेहरे पर कभी मुस्कान कभी चिन्ता की बनती-मिटती रेखाएं। ऐसा लग रहा था, मानो उन सज्जन को कहीं जल्दी जाना है और वाहन नहीं मिल रहा है। आखिर एक मरियल से जूते हुए घोड़े वाले इक्के में बैठकर विश्वविद्यालय की ओर चल दिए। उनका इक्का गोमती के पुल के ऊपर पहुंचा ही था कि सामने से एक कार आकर रुकी। इक्के वाले को भी अपना इक्का रोकना पड़ा। उस कार में से एक सज्जन नीचे उतरे ..

प्रज्ञावान का अर्थ तप से आत्मपरिष्कार

धर्मधाराप्र ज्ञा बुद्धि नहीं है। प्रज्ञा विचारशीलता नहीं है। प्रज्ञा चित्त का प्रकाश है। हमारे पास बहुत सारी चीजें है, जो हमारे अंतर्मन में, अंतर्गर्भ में, अंतव्र्यक्तित्व में छिपी हुई है। जैसे-कल्पना, विचार, विवेक व बुद्धि आदि। बुद्धि होती है जो विश्लेषण करती है, छानबीन करती है। जो निर्णय करती है, वो बुद्धि होती है, लेकिन जो प्रज्ञा होती है, वो अनुभूति देती है। प्रज्ञा छानबीन नहीं करती, प्रज्ञा बुद्धि का पर्याय नहीं है। प्रज्ञा बुद्धि का प्रकाश है, चित्त का प्रकाश है और यह प्रकाश परिपूर्ण हो जाए ..

सदैव प्रासंगिक है दीनदयालजी का एकात्म दर्शन

प्रभात झाअ जातशत्रु पंडित दीनदयाल उपाध्याय का शताब्दी वर्ष 2016 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में मनाया गया। वें 20 वीं शताब्दी के वैचारिक युग पुरुष थे। उन्होंने भारत के जन-गण-मन का मर्म जाना था। वे एकात्म मानव दर्शन के प्रणेता थे। उन्होंने विश्व को यह दर्शन दिया। इस दर्शन में आज भारत की संस्कृति और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के साथ-साथ मानव को केंद्र-बिंदु में रखकर ही समाज व्यवस्थापन की प्रेरणा मिलती है। दीनदयालजी कल भी प्रासंगिक थे, आज भी प्रासंगिक है और आगे भी भी प्रासंगिक रहेंगे। ..

सदन से भ्रम दूर करने वाला संदेश...

अंतत: जिस बात की उम्मीद जताई जा रही थी, वही हुआ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की सर्वोच्च पंचायत अर्थात् संसद से उन तमाम मुद्दों, विषयों पर भ्रम दूर करने वाला संदेश सुना दिया है... क्योंकि देश में लंबे समय से कृषि सुधार संबंधी कानून को लेकर आंदोलन चल रहा है, आंदोलन ने अलग-अलग समय पर अपने पैतरें बदले... जिसका देशभर में आमजन ने अलग-अलग अर्थ भी निकाला... ऐसे में सबसे बड़ी जवाबदेही सरकार की बनती है कि वह जिस सदन से कृषि सुधार संबंधी कानून बना था, उसी मंच से न केवल किसानों को, बल्कि उन किसान संगठनों ..

माफिया का भाई ढेर

कासगंज ठ्ठ 10 फरवरी (वा)उत्तर प्रदेश के कासगंज में मंगलवार देर शाम शराब माफिया ने दुस्साहसिक वारदात को अंजाम दिया। कुर्की के लिए नोटिस चस्पा करने गए दरोगा अशोक पाल और सिपाही देवेंद्र कुमार सिंह को जमकर पीटा। शराब माफिया ने सिपाही को पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया, जबकि दरोगा की हालत गंभीर है। इस सनसनीखेज वारदात के बाद बुधवार तड़के सुबह पुलिस की बड़ी कार्रवाई की और मुठभेड़ में शराब माफिया मोती के भाई को ढेर कर दिया। सिढ़पुरा थाना प्रभारी प्रेमपाल सिंह ने बताया कि शराब माफिया और उसके साथियों की तलाश ..

राजनाथ आज करेंगे जल संरचनाओं का लोकार्पण

भोपाल ठ्ठ 10 फरवरी (वा) केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 11 फरवरी को जलाभिषेकम् कार्यक्रम में जल संरचनाओं का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। मिंटो हॉल में कल सुबह 11.30 बजे होने वाले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह सिसौदिया की उपस्थिति में महात्मा गांधी नरेगा, कृषि सिंचाई योजना-वॉटर शेड और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा निर्मित संरचनाओं का वर्चुअल लोकार्पण होगा। वर्चुअल कार्यक्रम में केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह एवं मुख्यमंत्री ..

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग ट्रायल संवैधानिक

वाशिंगटन ठ्ठ 10 फरवरी (वा) अमेरिका सीनेट ने कहा है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का ट्रायल पूरी तरह से संवैधानिक है।सीनेट ने मंगलवार को 56-44 मतों के पक्ष से श्री ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच के मतदान में वोट किए और अब कल दोपहर में महाभियोग को लेकर फिर से चर्चा की जाएगी। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों ने हालांकि सीनेटरों से महाभियोग को असंवैधानिक और स्पष्ट रूप से गलत आरोप बताते हुए खारिज करने का आग्रह किया था लेकिन सीनेटरों ने उनकी इस अपील को दरकिनार करते हुए ..

स्ट्रीट वेंडर्स को मिलने वाले ऋण की मंजूरी में विलंब न हो- शिवराज

मुख्यमंत्री चौहान से मिले स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधकभोपाल ठ्ठ 10 फरवरी (ए) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से आज यहां भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक (मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़) उमेश पांडे ने भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लागू ऋ ण योजनाओं की तत्परता से मंजूरी का आग्रह किया।आधिकारिक जानकारी के अनुसार विशेष रूप से स्वनिधि योजना जिसे प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि भी कहा जाता है, के संबंध में विस्तार से चर्चा हुई। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण ..

1 अप्रैल से होगा बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान

ऑनलाइन भुगतान के फायदे ऑनलाइन भुगतान पर 5 से 20 रुपए तक की छूट मिलेगी। उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिलेगी। उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी। बिल भुगतान के लिए बिजली ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा। ऑनलाइन भुगतान किसी भी समय कहीं से भी किया जा सकेगा।ऑनलाइन भुगतान के विकल्पएम.पी.ऑनलाइन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिट, डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि), पेटीएम एप एवं बेवसाइट और उपाय मोबाइल एप।भोपाल ठ्ठ 10 फरवरी (ब्यूरो)मध्य क्षेत्र ..