मुखपृष्ठ

टेरर फंडिंग : ईडी ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी सैयद सलाहुद्दीन की 13 संपत्तियों को किया जब्त

नई दिल्ली 19 मार्च। आतंकवाद का वित्त पोषण करने के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्यवाही की है। ईडी ने मंगलवार को कहा कि उसने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ आतंकवाद के वित्तपोषण मामले में जम्मू-कश्मीर में 13 संपत्तियां जब्त कीं। सलाहुद्दीन वैश्विक स्तर पर प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का प्रमुख है। ईडी ने धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत 1.22 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त करने का आदेश दिया। ये संपत्तियां आतंकी संगठन के लिए कथित तौर पर काम करने वाले बांदीपुरा ..

धर्मधारा

प्रत्येक मनुष्य में मौजूद विपुल आध्यात्मिक संपदा अ पार जनसमुदाय के बीच भी यदि कोई व्यक्ति स्वयं को अकेला महसूस करे तो यह विडंबना ही है। अकेलापन यानी स्वयं को सबसे अलग कर लेना, सबसे संबंध तोड़ लेना, किसी को अपना न मानना और न ही किसी से अपना नाता जोडऩा। वर्तमान समय में मनुष्यों की इस भीड़ में अकेलापन एक विकराल समस्या हो गई है। यह समस्या कुछ इसी तरह से है, जैसे अथाह समुद्र हमारे सामने हो और हमें पीने के लिए एक बूंद पानी भी उपलब्ध न हो। सके। दुर्भाग्यवश आधुनिक जीवन की यही सचाई है।वर्तमान में शहरों में ..

श्वेत युवक की हिंसा से उपजे सवाल?

जयकृष्ण गौड़वै श्विक आतंकवाद के मूल में जो इस्लामी आतंकवाद है, उसका मकसद है दुनिया का इस्लामीकरण करना, इसकी प्रतिक्रिया में भी नए प्रकार के आतंकवाद का उत्पाद सामने आया है। इसका चेहरा दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर के देश न्यूजीलैंड में शुक्रवार की जुम्मे की नमाज के दौरान दिखाई दिया। बंदूकधारी हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाकर 49 को मार दिया। वहां के पुलिस आयुक्त बुश ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हमले एक ही व्यक्ति ने किए। पुलिस ने एक कार से दो आईईडी बरामद किए है। उन्होंने यह भी बताया कि पहला ..

भारत को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अभूतपूर्व समर्थन मिला

नई दिल्ली। आतंकी सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी के रूप में सूचीबद्ध करने के मामले में कांग्रेस के कूटनीतिक विफलता के आरोपों को खारिज करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कहा कि जो नेता इसे राजनयिक विफलता बता रहे हैं, वे स्वयं देख लें कि साल 2009 में भारत इस मुद्दे पर अकेला था, जबकि साल 2019 में उसे दुनियाभर से समर्थन प्राप्त है। विदेश मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा- मैं मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति के तहत सूचीबद्ध करने के बारे में तथ्यों से अवगत कराना चाहती हूं। इस बारे ..

मुख्यमंत्री ने मंत्रालय को बनायाकांग्रेस कार्यालय - विजयवर्गीय

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की शिकायत चुनाव आयोग से की है। अपनी शिकायत में भाजपा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने वल्लभ भवन (मंत्रालय) को कांग्रेस पार्टी का कार्यालय बना दिया है। मुख्यमंत्री यही से बैठकर चुनाव की प्लानिंग कर रहे हैं और लोगों को पार्टी की सदस्यता दिलवा रहे हैं, जो कि आचार संहिता का उल्लंघन है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने साक्ष्य सौंपकर चुनाव आयोग से मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग ..

मैक्स विमान का निर्माण रहेगा जारी, आपूर्ति रुकी

वाशिंगटन 15 मार्च (स्पूतनिक)। अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने कहा है कि कंपनी 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर फिलहाल लगी रोक के बावजूद इसका निर्माण जारी रखेगी, लेकिन नए विमानों की आपूर्ति फिलहाल नहीं की जाएगी। बोइंग ने बयान जारी कर कहा कि बोइंग ने 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर लगी अस्थायी रोक के कारण इसकी आपूर्ति रोक दी है, लेकिन हम इसका निर्माण जारी रखेंगे। गौरतलब है कि इंडोनेशिया में हुई विमान दुर्घटना के पांच महीनों के भीतर ही बोइंग 737 मैक्स का एक और विमान रविवार को इथोपिया में हादसे का ..

गाजा पट्टी से इजरायल पर ४ रॉकेट दागे, ३ को रोका

तेल अवीव 15 मार्च (स्पूतनिक)। गाजा पट्टी से इजरायल पर शुक्रवार को चार और रॉकेट दागे गए, जिनमें से तीन को आयरन डोम हवाई रक्षा प्रणाली ने बेअसर कर दिया।इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने यह जानकारी दी। फिलीस्तीनी क्षेत्र से शुक्रवार तड़के रॉकेटों से तेल अवीव और देश की कई अन्य हिस्सों पर हमला किया गया है। हमलों के बाद इजराइल ने गाजा पट्टी के हमास इस्लामिक आंदोलन के लगभग 100 से अधिक ठिकानों को लक्ष्य बनाया। आईडीएफ ने ट्वीट किया- गाजा पट्टी से इजरायल पर चार रॉकेट दागे गए। आईडीएफ आयरन डोम रक्षा प्रणाली ने तीन ..

ज्यादा नहीं चलेगी सपा, बसपा, निर्दलीयों की बैसाखी पर खड़ी प्रदेश सरकार- शिवराज

शिवपुरी। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कांग्रेस की लंगड़ी सरकार है, जो सपा, बसपा और निर्दलियों की बैसाखी पर खड़ी है। यह सरकार ज्यादा दिन चलने वाली नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने यह बात बुधवार को शिवपुरी जिले के बैराड़ में विजय संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कही। श्री चौहान ने कहा कि विधानसभा चुनाव में पोहरी में भले ही चूक हो गई हो, लेकिन लोकसभा में हमें मोदी जी को जिताना है। सभा ..

परंपरागत कला के अर्थशास्त्र को भी समझें- कमलनाथ

भोपाल 13 मार्च (वा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि हर समाज और समुदाय अपनी परम्परागत कला और कौशल से अपनी जीविका कमाता है, ऐसे में यदि उसे आर्थिक आधार न मिले तो कला और कौशल दोनों खतरे में पड़ जाएंगे। कांग्रेस की ओर से आज जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक श्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश का दौरा करते हुए उनसे समुदाय विशेष के कुछ युवाओं ने मिलकर कहा कि वे बेरोजगार हैं और काम चाहते हैं। उन्होंने बताया कि वे सिर्फ ढोल बजाना जानते हैं। श्री कमलनाथ ने कहा कि जो समुदाय पहले से कौशल सम्पन्न है उसे बेरोजगार ..

पाकिस्तान के पसीने छुड़ाने के लिए तैयार हुआ पिनाका

बालासोर 11 मार्च (ए)। भारतीय सेना की ताकत में सोमवार को और इजाफा हुआ है। दरअसल, ओडिशा के बालासोर में सोमवार को आधुनिक गाइडेड रॉकेट पिनाका के दो सफल परीक्षण किए गए। इसे सेना के लिए एक बड़ी सफलता माना जा रहा है। इस बार पिनाका रॉकेट की मारक क्षमता बढ़कर 90 किमी हो गई है। परीक्षण के दौरान गाइडेड पिनाका रॉकेट ने अपने लक्ष्यों को भेद दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, रॉकेट ने 90 किमी दूर स्थित अपने निशानों को एकबार में ध्वस्त कर दिया। पिनाका देश की पहली स्वदेशी निर्मित मिसाइल है। बता दें कि इससे पहले पिनाका ..

prabhu deva

नई दिल्ली 11 मार्च (वा)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिनेता प्रभु देवा, गायक शंकर महादेवन, पहलवान बजरंग पुनिया और पत्रकाल कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) समेत 55 व्यक्तियों को सोमवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें ये पुरस्कार प्रदान किए गए। लेखन एवं रंगमंच से जुड़े बाबासाहेब उर्फ बलवंत मोरेश्वर पुरंदर को पद्म विभूषण प्रदान किया गया। हालांकि वह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए उपस्थित नहीं हो सके। इसके अलावा कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) तथा हुक्मदेव नारायण यादव ..

मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव के पक्ष में आया चीन

बीजिंग 11 मार्च (वा)। चीन ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 प्रतिबंध समिति की ओर से जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी करार दिए जाने संबंधी कदम उठाये जाने के मुद्दे पर वह 'जवाबदेह समाधानÓ के पक्ष में है तथा नियमों का अनुसरण करना चाहता है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने सोमवार को यहां मीडिया से कहा- चीन ने समिति के प्रक्रिया नियमों का अनुसरण करने के साथ ही जिम्मेदारी से भरा रुख अख्तियार किया है। हम केवल एक जवाबदेह समाधान की प्रक्रिया के जरिए ही ..

सर्वे में राजग को बहुमत

नई दिल्ली 11 मार्च (ए)। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही तमाम पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं, लेकिन एक सर्वेक्षण (सर्वे) के नतीजों में कहा गया है कि बीते आम चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने वाला राजग इस बार बहुमत से कुछ पीछे रह सकता है। कांग्रेस की अगुआई वाले संप्रग के भी बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद सत्ता तक पहुंचने के आसार नहीं है, जबकि क्षेत्रीय पार्टियां काफी तादाद में सीट जीत सकती हैं, जिससे अगली सरकार के गठन में उनकी भूमिका अहम होगी। यह सर्वेक्षण एबीपी न्यूज-सी वोटर ने ..

दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

सूरत/आदिस अबाबा 11 मार्च। इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा के पास रविवार को हुए विमान दुर्घटना में मारे गये 157 लोगों मेें गुजराती मूल के एक परिवार के छह सदस्य भी शामिल हैं। उधर इथोपियन एयरलाइंस के रविवार को दुर्घटनाग्रस्त विमान के डिजिटल फ्लिट डाटा रिकॉर्डर (ब्लैक बॉक्स) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर सोमवार को मिल गया। भारतीय मृतकों की पहचान पिछले 17 साल से कनाडा के टोरेंटो में रहने वाले तथा वहां की नागरिकता ले चुके प्रेरित दीक्षित, उनकी पत्नी कोशा और दो किशोरवय बेटियों आशका और अनुष्का तथा उनके ससुर ..

भगोड़े नीरव के खिलाफ तेज हुई कार्रवाई

नई दिल्ली 11 मार्च (ए)। भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ शिकंजा कसता जा रहा है। जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में उसके खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की है। पिछले सप्ताह ब्रिटेन के एक अंग्रेजी अखबार ने रिपोर्ट की थी, वह लंदन के एक पॉश इलाके में 70 करोड़ के लग्जरी अपार्टमेंट में रह रहा है। जिस अपार्टमेंट में वह रहता है, उसका किराया 16 लाख रुपए है। नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने पीएमएलए के अंतर्गत और सीबीआई की एफआईआर को आधार मानते हुए मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नई ..

कर्जमाफी की मंशा नहीं थी, इसलिए समय पास कर रही थी कांग्रेस सरकार - राकेश सिंह

उज्जैन/घट्टिया। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के पहले अपने वचन-पत्र में किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ करने का वादा किया था, जो आज तक पूरा नहीं हो पाया है। कांग्रेस ने यह वादा सिर्फ प्रदेश के किसानों को बरगलाने के लिए किया था, वास्तव में उनकी कर्जमाफी की मंशा ही नहीं थी। यह बात पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने सोमवार को उज्जैन जिले के घट्टिया में विजय संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कही। सभा को नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव और पूर्व मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ..

इमरान को अयोग्य ठहराने संबंधी याचिका की सुनवाई से न्यायाधीश वाहिद अलग हुए

लाहौर 11 मार्च (वा)। प्रधानमंत्री इमरान खान को अयोग्य ठहराये जाने संबंधी लाहौर हाईकोर्ट में दाखिल दो याचिकाओं पर सुनवाई करने के लिए गठित खंडपीठ के न्यायमूर्ति शाहिद वाहिद ने अपने को इस मामले से अलग कर लिया है।न्यायमूर्ति वाहिद ने इस मामले की सुनवाई करने के लिए गठित खंडपीठ से अपने को अलग करने का कारण निजी बताया है। मुख्य न्यायाधीश को भेजे अनुरोध में न्यायमूर्ति वाहिद ने इस मामले की सुनवाई के लिए किसी अन्य न्यायाधीश को नियुक्त करने का आग्रह किया है। खंडपीठ से न्यायमूर्ति वाहिद के अलग हो जाने के बाद ..

अमेरिका और पाकिस्तान के संबंध नए दौर में - कुरैशी

इस्लामाबाद 11 मार्च (वा)। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि वित्तीय कार्रवाई कार्य बल के कारण अमेरिका और पाकिस्तान के संबंध थोड़े तल्ख हो गए थे, लेकिन अमेरिका तथा तालिबान के बीच बातचीत में पाकिस्तानी भूमिका के कारण अब ये संबंध नए दौर में है। श्री कुरैशी ने रविवार को मुल्तान आर्टस कौंसिल के एक कार्यक्रम में कहा- अमेरिका ने पाकिस्तान को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में शामिल कर लिया था। और उसके बाद हमारे उनसे संबंध अच्छे नहीं थे। लेकिन अब अमेरिका तथा तालिबान के बीच बातचीत में पाकिस्तानी ..

निश्चित प्रारूप और निश्चित स्थान पर ही बनेगा राम मंदिर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह श्री सुरेश जोशी 'भैयाजी' ने कहा कि राम मंदिर अपने निश्चित प्रारूप में और अपने निश्चित स्थान पर ही बनेगा। श्री भैयाजी जोशी ने आज यहां रा.स्व.संघ की अभा प्रतिनिधि सभा की बैठक के तीसरे दिन समापन अवसर पर रविवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि वह उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित की गई समिति के निष्कर्षों को भी देख रहे हैं, लेकिन उसी स्थान पर उसी प्रारूप के बिना राम मंदिर के बारे में हम सोचेंगे भी नहीं। उन्होंने कहा कि 1980-90 के दशक से राम मं..

आतंकवाद व आंतरिक खतरों से निपटने मेंसीआईएसएफ की अहम भूमिका - मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश से समर्थित आतंकवाद के साथ ही आंतरिक खतरों से निपटने में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की भूमिका की सराहना करते हुए रविवार को कहा कि उन पर बड़ी जिम्मेदारी है, जिसे उन्होंने अब तक बखूबी निभाई है।..

रूस में हवाई अड्डे पर मिली बारूदी सुरंग खतरनाक नहीं

रूस में हवाई अड्डे पर मिली बारूदी सुरंग खतरनाक नहीं..

हर मोर्चे पर झूठी व नाकारा साबित हुई कांग्रेस सरकार

भोपाल/नीमच 10 मार्च। किसानों की कर्ज माफी, बेरोजगार युवाओं को भत्ता जैसे अनेक फरेब को जनता के सामने बेनकाब करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश सिंह एवं नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव ने रविवार को नीमच के सरवानिया महाराज में आयोजित सभा को संबोधित कर प्रदेश सरकार के नकारापन को उजागर किया।देश की बहादुर सेनाओं का अपमान नहीं होने देंगे-पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को नीमच में आयोजित विजय संकल्प सभा को संबोधित ..

ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य मप्र

भोपाल 10 मार्च (वा)। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)को 27 प्रतिशत आरक्षण देने वाला मध्यप्रदेश, देश का पहला राज्य बन गया है।मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि सरकार की सोच हमेशा कमजोर और पिछड़े वर्ग के प्रति संवेदनशीलता रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व में हमारी सरकार ने ही रामजी महाजन आयोग का गठन किया था। पिछड़े वर्ग की मांग थी कि उन्हें 27 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 70 दिन में ही इसका फैसला किया। इस बारे में अध्यादेश भी जारी हो गया है। अगले दो-तीन महीनों ..

ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में भारत को 4 विकेट से हरा दिया

नई दिल्ली पीटर हैंड्सकॉम्ब (117) के शतक और उनकी उस्मान ख्वाजा (91) के साथ 192 रन की शानदार पार्टनरशिप के बाद एश्टन टर्नर (84*) की बदौलत ली में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 358 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस बड़े स्कोर को 47.5 ओवर में 6 विकेट खोकर 359 रन बनाए और 4 विकेट से मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की इस सीरीज में 2-2 से बराबरी भी कर ली। पांचवां और अंतिम वनडे दिल्ली में 13 मार्च को खेला जाएगा।हैंड्सकॉम्ब के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया परेशानी ..