मुखपृष्ठ

सीमा पर खड़े होकर सिखाया सीमा में रहने का सलीका...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभा रत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लद्दाख में गलवान घाटी को लेकर करीब दो-ढाई माह से तनाव इस तरह से व्याप्त रहा कि टीवी चैनलों ने तो भारत-चीन युद्ध आज शुरू होगा, कल शुरू होगा, होने वाला ही है, जैसे स्लॉट निरंतर दिखाए हैं... लेकिन यह हर किसी को मालूम है कि किसी भी देश के लिए युद्ध करना वह भी सामरिक रूप से ऐसी जटिल भूमि पर जहां पर हर तरह के संसाधन पहुंचाना किसी चुनौती से कम नहीं... तब युद्ध लडऩे के मायने हैं, अपने को एक दशक पीछे ले जाना... इसमें कोई दो राय नहीं ..

विश्व में कोरोना से अब तक 5.60 लाख लोगों की मौत

अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर बीजिंग/जिनेवा द्य11 जुलाई वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है और इसके कारण दुनियाभर में अब तक लगभग 5.60 लाख लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1.25 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं। कोविड-19 के मामले में अमेरिका दुनियाभर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। वहीं इस महामारी से हुई मौतों के आंकड़ों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और ब्रिटेन तीसरे स्थान पर है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान ..

पाक से 300 आतंकी घुसपैठ की फिराक में

बारामूला द्य11 जुलाई (वा)भारतीय सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लांच पैड पर करीब 300 आतंकवादी मौजूद हैं, जो नियंत्रण रेखा को पार कर उत्तर कश्मीर के विभिन्न इनाकों में घुसपैठ करने की फिराक में हैं। सेना की इंफेंट्री डिविजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स ने हालांकि कहा कि नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ विरोधी ग्रिड पूरी तरह तैयार एवं चौकस है। हमारे सतर्क जवान भी आतंकवादियों के घुसपैठ के किसी भी प्रयास का मुंहतोड़ जवाब देने और उन्हें नाकाम करने ..

निर्धारित समय से 4 वर्ष पहले पूरा हुआ बाघों की संख्या दोगुना करने का लक्ष्य - जावड़ेकर

नई दिल्ली द्यस्वदेश समाचारकेंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 'संकल्प से सिद्धिÓ के तहत बाघों की संख्या दोगुनी करने के लक्ष्य को निर्धारित समय से चार वर्ष पहले पूरा करने और इसे गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किए जाने को वन्यजीव सर्वेक्षण के लिए महान क्षण और आत्मनिर्भर अभियान का एक उत्कृष्ट उदाहरण बताया है। देश में बाघों की गिनती के लिए 26,760 स्थानों पर 139 अध्ययन किए गए थे। इस सर्वे के दौरान साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा बाघों की फोटो ली गई। देश में इस ..

सभी के सहयोग से कोरोना को पराजित करेंगे

कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा-ग्वालियर द्य11 जुलाई (वा)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। हम शीघ्र ही सभी के सहयोग से प्रदेश में इसे पूर्ण रूप से परास्त करेंगे। श्री चौहान आज यहां जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मंत्रीगण प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, भारत सिंह कुशवाह, सांसद ..

बलवाड़ा में डूबने से 2 युवकों की मौत

मरने वालों में एक इंदौर का बलवाड़ा द्यस्वदेश समाचारसप्ताह का आखिरी दिन क्षेत्र में अनहोनी लेकर आया। दो अलग-अलग हादसों में दो युवकों की मौत हो गई। इसमें एक इंदौर का है। शनिवार सुबह-सुबह लोगों ने बालक छात्रावास के पास वाले कुएं में एक युवक का शव तैरते हुए देखा, जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस तत्काल पहुंची और जांच-पड़ताल की तो पता चला कि युवक स्थानीय निवासी भीमप्रसाद उर्फ सिब्बू पिता हरिशंकर (मुन्ना) रायकवार (29) है। युवक की गुमशुदगी की सूचना कुछ दिन पहले थाने पर भी दी गई थी, परंतु सुबह युवक की लाश ..

प्रदेश में आज तालाबंदी

बढ़ता खतरा : कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख ५० हजार ३५८मप्र में मेडिकल आपातकाल को छोड़कर अन्य सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी नागालैंड ने तालाबंदी 31 जुलाई तक बढ़ाईबेंगलुरु में भी 14 जुलाई रात 8 से 22 जुलाई सुबह पांच बजे तक सब बंदभोपाल /नई दिल्लीद्य11 जुलाई (वा)कोरोना की बढ़ती संख्या के चलते संपूर्ण मध्यप्रदेश में रविवार को तोलाबंदी रहेगी। आवश्यक सेवाओं को ही इस तालाबंदी में छूट रहेगी। बिना मतलब के सडक पर घूमने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी हुए है। उधर देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ..

सामाजिक अनुशासन से रुकेगा कोरोना

कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री ने कहानई दिल्ली द्य11 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक अनुशासन के पालन पर जोर देते हुए आज कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण के फैलाव को रोकना बेहद अधिक जरूरी है। श्री मोदी ने यहां एक बैठक में देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के दौरान यह बात कही। बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, नीति आयोग के सदस्य, कैबिनेट सचिव एवं ..

विकास दुबे के 2 करीबी मुंबई से गिरफ्तार

नई दिल्ली द्य11 जुलाई (वा)कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे के एनकाउंटर में मार गिराए जाने के बाद शनिवार को मुंबई एटीएस ने उसके एक करीबी समेत 2 को गिरफ्तार किया है। इन दोनों के नाम अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी और उसका ड्रायवर सोनू तिवारी है।गुड्डन पर बिकरू कांड में कानपुर पुलिस ने 50 हजार का इनाम घोषित कर रखा था। मुंबई एटीएस ने दोनों को जुहू इलाके से गिरफ्तार किया है। गुड्डन जिला पंचायत सदस्य है और कानपुर देहात का रहने वाला है। आठ पुलिसकर्मियों की हत्या में दर्ज एफआईआर में पुलिस ने इसे भी नामजद ..

तत्वशोध की साधना

प्रेरणादीपइंद्र जैसे महाबली देवता के लिए भी जब तक महर्षि दधीचि की धर्मपत्नी भगवती वेदवती उपस्थित थीं, तब तक उनके आश्रम में प्रवेश करना कठिन था। इंद्र सबसे छिप सकते थे, पर सती के अपूर्व तेज के समक्ष छद्मवेश छिपा सकना उनके लिए भी संभव न हुआ। वेदवती जल भरने के लिए बाहर निकलीं, तब इंद्र ने आश्रम में प्रवेश किया और महर्षि दधीचि से अस्थिदान ले लिया। वेदवती लौटीं तब तक अस्थिदान दिया जा चुका था। महर्षि दधीचि वृत्रासुर हनन हेतु वज्र बनाने के लिए अस्थिदान कर चुके थे, उनके प्राण निकल चुके थे। वेदवती ने एक क्षण ..

अंतर्निहित संवेदना का पूर्णरूप विवाह

धर्मधारानारी के प्रति वैदिक दृष्टिकोण में नारी का व्यक्तित्व सदैव मातृत्व के रूप में पूजनीय रहा है। मातृत्व का आधार प्रेम एवं वात्सल्य है। मातृत्व इतना दिव्य एवं पावन है कि एक ी के हृदय में पति के लिए भी वात्सल्य की कामना की गई है। अपनी संस्कृति में नवदम्पति के लिए आशीर्वाद या शुभकामनाएं कहे गए हैं। वे सुखी रहें, उनकी धन-धान्य बढ़े, यशस्वी बनने की कामना के साथ यह भाव भी होता है कि परिवार बसाओ, संतान को जन्म दो, सौभाग्यवती रहो और दोनों एक-दूसरे से प्रसन्न-संतुष्ट रहो। ऋग्वेद में विवाह के समय वधू के ..

जनसंख्या संतुलन से ही मानव कल्याण संभव

विष्णु चौधरीवर्तमान में पूरे विश्व की आबादी 780 करोड़ है और हमारे देश की 130 करोड़। अर्थात पूरे विश्व की आबादी का 16.6 प्रतिशत भाग भारत में निवास करता है, परंतु विश्व के कुल भूभाग का मात्र 2.4 प्रतिशत हिस्सा ही भारत के पास है। इस 130 करोड़ की आबादी में वे लाखों घुसपैठिये शामिल नहीं हैं, जो जनगणना की प्रक्रिया से बचे रहते हैं। बढ़ती आबादी के तीन कारण हैं, एक तो कम उम्र में ही बच्चों की शादी कर देना। इससे जहां तीन पीढिय़ां होनी चाहिए, वहां चार पीढिय़ां हो जाती हैं। ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में ..

अपराधी 'विकासÓ का अंत...

उत्तरप्रदेश के कानपुर में बिकरूगांव में 2 जुलाई को दर्जनों मामलों में आरोपी विकास दुबे की गैंग ने तीन थाना क्षेत्रों की पुलिस पर दबिश के दौरान ताबड़तोड़ गोलीबारी करके 8 पुलिसकर्मियों के प्राण छीन लिए थे...इसके बाद उत्तरप्रदेश की ही नहीं..,बल्कि पूरे देश की राजनीति में उबाल आ रहा था...उ.प्र. पुलिस ने विकास की घेराबंदी करने के लिए उसके दायें-बायें सहयोगी रहे घोषित अपराधियों को मुठभेड़ में ढेर करने का कदम भी इन्हीं 8 दिनों में उठाया...यह विकास दुबे की राजनीति अर्थात खाकी और पुलिस प्रणाली यानी खाकी में ..

मध्यप्रदेश में हुए 16657 संक्रमितों में 12481 स्वस्थ

भोपाल द्य मध्यप्रदेश में 316 नए मरीज मिलने के साथ की कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16657 तक पहुंच गयी, जिसमें से अब तक 12481 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इसी प्रकार चार नई मौतें दर्ज की गयी, जिसमें इंदौर में 3 और टीकमगढ़ में 1 मरीज की मौत हो गयी। इसे मिलाकर प्रदेश में अब तक 638 मरीज इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं।राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आज रात जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश भर में 316 नए मरीज मिले, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16657 तक पहुंच गयी है। इस बीच ..

स्कूल फीस माफी संबंधी याचिका सुनने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नई दिल्ली द्य10 जुलाई (वा)उच्चतम न्यायालय ने कोरोना महामारी को लेकर जारी राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के मद्देनजर देशभर के निजी स्कूलों में तीन महीने की फीस माफ करने के निर्देश देने संबंधी याचिका पर सुनवाई से शुक्रवार को इनकार कर दिया।न्यायालय ने याचिकाकर्ताओं को संबंधित राज्यों के उच्च न्यायालयों के समक्ष अपनी फरियाद लेकर जाने की सलाह दी। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े, न्यायमूर्ति आर. सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की खंडपीठ ने सुशील शर्मा एवं अन्य की याचिका सुनने से यह कहते हुए इनकार कर ..

मास्क पहने 4 बदमाश 5 लाख से अधिक लूट ले गए इंदौर में बैक में दिनदहाड़े लूट

इंदौर द्य10 जुलाई परदेशीपुरा थाना क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर एक बैंक में मास्क पहने चार हथियारबंद बदमाशों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया। बदमाश हथियार लेकर बैंक में दाखिल हुए और कैशियर को धमकाकर 5.43 लाख रुपए लेकर फरार हो गए। बदमाशों ने 1 मिनट में वारदात को अंजाम दिया। पूरी घटना बैंक में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। सूचना के बाद आईजी, डीआईजी, क्राइम ब्रांच एडिशनल एसपी, एसपी सहित सभी बड़े पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। आरोपी बैंक की पिछली गली में एक्टिवा पार्क कर बैंक में घुसे थे, पुलिस ने यहां सर्चिंग ..

मप्र पुलिस ने अपना कार्य किया - डॉ. मिश्रा

भोपाल द्यमध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज कहा कि गुरुवार सुबह उज्जैन में पुलिस की अभिरक्षा में आए विकास दुबे को देर शाम पुलिस ने उत्तरप्रदेश पुलिस को सौंपने के बाद पूरे काफिले को सुरक्षित मध्यप्रदेश से उत्तरप्रदेश की सीमा तक पहुंचाया था। श्री मिश्रा ने यहां मीडिया के सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। विकास दुबे के मुठभेड़ में मारे जाने पर कांग्रेस नेताओं के सवाल उठाने के संबंध में श्री मिश्रा ने कहा कि यही लोग कल उसके जिंदा पकड़े जाने पर सवाल उठा रहे थे और अब आज उसके मरने पर सवाल उठा ..

सौर ऊर्जा श्योर, प्योर और सिक्योर

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट शुरू : रीवा के लोग शान से कहेंगे हमारी बिजली से दिल्ली की मेट्रो चल रही - मोदीभोपाल द्य10 जुलाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश के रीवा में बने अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा प्लांट देश को समर्पित किया। मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश साफ-सुथरी और सस्ती बिजली का हब बन जाएगा। इससे हमारे किसानों, मध्यम और गरीब परिवारों और आदिवासियों को फायदा होगा। हमारी संस्कृति में सूर्य का विशेष महत्व रहा है। उन्होंने एक संस्कृत के श्लोक से समझाया कि जो उपासना के योग्य सूर्य हैं, ..

मारा गया गैंगस्टर विकास

एसटीएफ ने कहा- मवेशियों को बचाने में गाड़ी पलटी, जिंदा पकडऩा चाहते थे, लेकिन फायरिंग करता रहाकानपुर द्य10 जुलाई (वा)कानपुर के बिकरूगांव में सीओ समेत 8 पुलिस वालों की हत्या करने वाला गैंगस्टर विकास दुबे शुक्रवार सुबह एनकाउंटर में मारा गया। उप्र एसटीएफ की टीम उसे उज्जैन से कानपुर ले जा रही थी, लेकिन शहर से 17 किमी पहले सचेंडी थाना क्षेत्र में सुबह 6.30 बजे काफिले की एक गाड़ी पलट गई। विकास उसी में बैठा था। एसटीएफ ने शाम को प्रेस नोट जारी कर बताया कि मवेशियों के सामने आने से गाड़ी पलटी थी। एसटीएफ के ..

देश में कोरोना के मामले ८ लाख के पार स्वस्थता दर 62 फीसदी से अधिक

नई दिल्ली द्य10 जुलाई (वा)देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के मामले शुक्रवार को को आठ लाख के आंकड़े को पार कर गये लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर 62 फीसदी से अधिक हो गयी है और अब तक पांच लाख से अधिक लोग इस महामारी से निजात पा चुके हैं। देश में आज मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 62.42 फीसदी पहुंच गयी जबकि कोरोना संक्रमितों के उपचार में केंद्र और राज्य सरकारों की तत्परता के कारण मृत्यु दर महज 2.72 प्रतिशत रही। गुरुवार को संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर ..

गर्व का फल

प्रेरणादीपन हुष को पुण्यफल के बदले इंद्रासन प्राप्त हुआ। वे स्वर्ग में राज्य करने लगे। ऐश्वर्य और सत्ता का मद जिन्हें न आए, ऐसे विरले ही होते हैं। नहुष भी सत्तामद से प्रभावित हुए बिना न रह सके। उनकी दृष्टि रूपवती इंद्राणी पर पड़ी। वे उन्हें अपने अंत:पुर में लाने का विचार करने लगे। प्रस्ताव उन्होंने इंद्राणी के पास भेज दिया। इंद्राणी बहुत दु:खी हुई। राजाज्ञा के विरुद्ध खड़े होने का साहस उन्होंने अपने में न पाया तो एक दूसरी चतुरता बरती। नहुष के पास संदेश भिजवाया कि वे ऋषियों को पालकी में जोतें और उस ..

जीवन में उत्थान की कसौटी हैं चुनौतियां

धर्मधाराक म्फर्ट जोन से बाहर निकलने का अर्थ ऐसे कार्यों को हाथ में लेना है, जो आपको एक ढर्रे के जीवन से बाहर निकालते हैं, जिनमें आप सहज अनुभव नहीं करते, जो आपकी क्षमता एवं योग्यता को चुनौती देने वाले प्रतीत होते हैं, लेकिन जिनको आजमाने से आपकी अंतर्निहित क्षमताएं प्रकट होती हैं। हालांकि यह भी एक कला है, जिसमें विवेक के आधार पर चुनौतियों का वरण किया जाता है। इससे ऐसी अतिवादिता या हठवादिता से सावधान रहना होता है, जिसके परिणाम स्वयं के लिए घातक हों या समाज के लिए हितकर न हों। इस तरह कन्फर्ट जोन से बाहर ..

श, शा और शांति का ऐक्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

डॉ. विकास दवेउ ज्जैन में एक दिन संघ के स्वयंसेवकों के पास रात्रि 2.00 बजे फोन पर सूचना पहुंचती है कि आपको आधे घंटे में शिप्रा नदी के किनारे स्थित चक्रतीर्थ श्मशान घाट पर उपस्थित होना है। आश्चर्यजनक रूप से आधे घंटे बाद 98 कार्यकर्ता श्मशान घाट पर उपस्थित थे। सभी को पंक्ति में बैठाया गया। सूचना देने वाले व्यक्ति ने अपने अधिकारी को कहा 98 व्यक्ति उपस्थित हैं, जो दो व्यक्ति नहीं आ पाए, उनके बारे में सूचना प्राप्त है कि वह क्यों नहीं आए? प्रथम व्यक्ति इस समय राजस्थान में हैं, इसलिए नहीं आ पाए और दूसरे ..

हवा में फैला अदृश्य खतरा...

कोरोना पहले ही अदृश्य खतरा था, लेकिन अब यह घातक वायरस हवा के जरिए कहीं भी फैल सकता है, यह बात अब न सिर्फ तय हो गई है, बल्कि इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन नए दिशा-निर्देश भी जारी करने वाला है... मार्च में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि हवा के जरिए कोरोना के फैलने की गुंजाइश ज्यादा नहीं है... हवा के जरिए फैलने का खतरा वहीं ज्यादा है, जहां कोई कोरोना मरीज है... ऐसे में, केवल कोरोना मरीजों की सेवा में लगे चिकित्साकर्मियों को ही सावधान किया गया था... लेकिन अब पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन ऐसे सुबूतों ..

डब्ल्यूएचओ से पहले भारत के 'वायुÓ ने 9 मार्च को ही बताया था- हवा से फैलता है कोरोना

कोलकाता द्य9 जुलाई (वा)विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भले ही कोरोना वायरस के हवा के जरिए से फैलने की बात को 7 जुलाई को स्वीकार किया हो, लेकिन भारत के 'वायुÓ ने मार्च, 2020 में ही ऐसा बता दिया था। उस समय कोरोना वायरस ने भारत में अपने पैर पसारने शुरू ही किए थे। 'वायुÓ चंडीगढ़ में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) और पंजाब विश्वविद्यालय के दो स्वास्थ्य और प्रदूषण विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई चार पार्ट वाली कॉमिक सीरीज का लीड कैरेक्टर है। केंद्रीय स्वास्थ्य ..

सामरिक महत्व के 6 पुलों का उद्घाटन किया रक्षा मंत्री ने

नई दिल्ली द्य9 जुलाई (वा)जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के निकट संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों एवं पुलों से विभिन्न क्षेत्रों को आपस में जोडऩे की दिशा में नई क्रांति का सूत्रपात करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छह प्रमुख पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया। सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण इन पुलों का निर्माण कार्य सीमा सड़क संगठन ने रिकॉर्ड समय में पूरा किया।रक्षा मंत्री ने इसके लिए संगठन के सभी योद्धाओं को बधाई दी। सर्वाधिक ..

सिंधिया ने किया प्लाज्मा डोनेट

भोपाल द्य भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज अपना प्लाज्मा डोनेट कर अन्य संक्रमितों के इलाज में मदद करने की पहल की। भाजपा सूत्रों के अनुसार श्री सिंधिया ने दिल्ली के एक अस्पताल में अपना प्लाज्मा डोनेट किया। इस दौरान उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में अपनी सेहत और जान की सुरक्षा करना सभी की प्राथमिकता है। इसका दायित्व सिर्फ सरकार का नहीं, हम सबका भी है। जो लोग इस महामारी से लड़कर ठीक हो चुके हैं, वो इस बीमारी से जूझ रहे लोगों की जान बचाने ..

गिरफ्त में गैंगस्टर विकास

8 पुलिसकर्मियों का हत्यारा फरार 5 लाख का इनामी उज्जैन महाकाल मंदिर में पकड़ायाउज्जैन द्य9 जुलाई (स्वदेश समाचार) कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की अपनी गैंग के साथ फायरिंग करके हत्या करने के बाद फरार हुआ कुख्यात बदमाश विकास दुबे गुरुवार प्रात: 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के पश्चात पकड़ा गया। सुरक्षाकर्मियों ने कहा कि उसने अपना परिचय दिया कि वह विकास दुबे है कानपुरवाला। इसके बाद उसने कहा कि पुलिस को बुलाओ। उधर विकास दुबे को गिरफ्तारी के करीब 10 घंटे बाद उप्र एसटीएफ को सौंप ..

वैश्विक पुनरुत्थान में भारत की अग्रणी भूमिका होगी - प्रधानमंत्री

नई दिल्ली द्य9 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि भारत 'प्रतिभा का पावर हाउसÓ है, जो कोरोना महामारी के कारण बदहाल दुनिया के पुनरुत्थान में महत्वपूर्ण और अग्रणी भूमिका निभाने को उत्सुक है। श्री मोदी ने आज यहां एक वर्चुअल सम्मेलन 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में उद्घाटन भाषणÓ में यह बात कही। तीन दिन के इस सम्मेलन में 30 देशों के 5000 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौजूदा दौर में दुनिया को पटरी पर लाने के लिए पुनरुत्थान की बात करना स्वाभाविक है और वैश्विक पुनरुत्थान ..

कोरोना के २५,२८४ नए मामले, संक्रमित ७.९४ लाख के पार

नई दिल्ली द्य देश में कोविड-19 की भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में संक्रमण के सर्वाधिक २५,२८४ नए मामले सामने आए हैं तथा 487 संक्रमितों की मौत हुई है। देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के २५,२८४ नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या ७,९४,२८७ हो गई है। इस अवधि में 487 लोगों की मौत से मृतकों की संख्या बढ़कर २१,६२३ हो गई है। इस दौरान हालांकि अच्छी बात यह रही कि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है तथा 19,547 रोगी स्वस्थ हुए हैं, जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 4,76,378 ..

सीबीएसई : 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को बड़ी राहत, 30 फीसदी कम किया पाठ्यक्रम

नई दिल्ली द्य7 जुलाई (वा)सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए अच्छी खबर। सरकार ने सीबीएसई कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस को 30 फीसदी कम कर दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह घोषणा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा- सीबीएसई ने कोविड-19 तालाबंदी के दौरान शैक्षणिक नुकसान को ध्यान में रखते हुए कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए 30 प्रतिशत तक सिलेबस को तर्कसंगत बनाया है।निशंक ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण व तालाबंदी के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई को हुए ..

विभाग बंटवारे को लेकर अभी और होगा 'वर्कआउटÓ

भोपाल द्य7 जुलाई (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि मंत्रियों के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर वे आज और वर्कआउट करेंगे। श्री चौहान ने दिल्ली से लौटने के बाद यहां स्टेट हैंगर पर पत्रकारों के सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की। उनसे पूछा गया था कि क्या आज शाम तक मंत्रियों के बीच विभागों का वितरण हो जाएगा, श्री चौहान ने कहा कि आज और वर्कआउट करूंगा और इसके बाद विभाग बंटेंगे। श्री चौहान रविवार को सुबह दिल्ली रवाना हुए थे। उन्होंने आधिकारिक यात्रा के दौरान राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और अनेक केंद्रीय ..

भारत-चीन की सेनाओं का हॉट स्प्रिंग और गोगरा से हटना शुरू

एलएसी के नजदीक चिनूक, मिग-29 के साथ भारतीय वायुसेना का नाइट ऑपरेशननई दिल्ली/लेह द्य7 जुलाई (वा)वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच कल देर रात भारतीय वायुसेना के जवानों ने ऑपरेशन करते हुए अपना जौहर दिखाया है। एयरफोर्स के जवानों ने चिनूक, मिग-29, अपाचे सहित अन्य आधुनिक तकनीक वाले फाइटर जेट और हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल कर नाइट ऑपरेशन किया। उधर पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच सैन्य हिंसा के बाद दोनों देशों के बीच जो तनातनी बढ़ी थी, उस पर अब विराम लगता दिख रहा है। ..

800 करोड़ की गड़बड़ी मनी लॉन्ड्रिंग का प्रकरण जीवीके ग्रुप पर अब ईडी का शिकंजा

नई दिल्ली द्य7 जुलाई (वा)सीबीआई के बाद अब ईडी ने भी जीवीके ग्रुप पर शिकंजा कस दिया है। ईडी ने मंगलवार को मुंबई हवाई अड्डे के विकास में 800 करोड़ रुपए से अधिक की अनियमितता के मामले में मुंबई एयरपोर्ट, जीवीके ग्रुप, उसके अध्यक्ष डॉ. जीवीके रेड्डी, उनके बेटे जीवी संजय रेड्डी और कई अन्य के खिलाफ खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। एंटी मनी लॉन्ड्रिंग जांच एजेंसी जल्द ही कंपनियों के खातों की जांच शुरू करेगी और मनी लॉन्ड्रिंग का पता लगाने के लिए फंड ट्रांसफर करेगी। इसमें जांच के दौरान संपत्ति अटैच ..

कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी, मृतकों की संख्या 20 हजार के पार

24 घंटे में 22252 नए मामलेनई दिल्ली द्य7 जुलाई (वा)देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले दो दिन तक 24 हजार से अधिक रहने के बाद पिछले 24 घंटों के दौरान इसमें कुछ कमी आई है, लेकिन इस अवधि में 467 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 20 हजार के पार हो गई है। देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 22,252 नए मामले सामने आए हैं, जो गत शनिवार के बाद का सबसे कम आंकड़ा है। इससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर ७,४३,४८१ गई है। गत शनिवार को 22,771 नए मामले दर्ज किए गए थे। रविवार को 24,850 और सोमवार ..

नेपाल में हिंदी विरोधी बिल का चहुंओर विरोध

प्रवीण गुगनानीने पाली संसद में हिंदी भाषा को प्रतिबंधित करने की चर्चा बल पकड़ रही है। नेपाल में भारत, भारतीयता व हिंदी का विरोध कम्यूनिज़्म की देन है। कम्यूनिज़्म क्या है? तो इस प्रश्न के उत्तर मे मैं गांधीवाद पर किसी विचारक की टिप्पणी का रूपांतरण है। कम्यूनिज़्म वह होता है, जिसमें कम्युनिस्ट नेता एक बात कहे, कम्युनिस्ट सरकार दूसरी बात सुने, कम्युनिस्ट देश की जनता तीसरी ही बात समझे और देश इन तीनों बातों को न सुनते हुए चौथी बात पर चलने लगे! नेपाल की कम्युनिस्ट सरकार के प्रधानमंत्री खडग़प्रसाद ओली ..

यात्रा से चीन की बेचैनी स्वाभाविक...

विस्तारवादी चीन की पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में घुसपैठ के मामले में बेचैनी बढऩा स्वाभाविक है... क्योंकि भारत के प्रधान सेवक ने उसी सीमा क्षेत्र पर खड़े होकर चीन के मंसूबों को कभी भी सफल न होने देने की हुंकार भर ली है... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा न केवल तात्कालिक, बल्कि एक ऐसे दीर्घकालिक संदेश की तरह है, जिसकी गूंज दुनिया में कुछ समय तक बनी रहेगी... विशेषज्ञ भी यह मान रहे हैं कि जो वह दिल्ली में बैठकर नहीं कर पा रहे थे, उसे उन्होंने लेह-लद्दाख पहुंचकर कर दिखाया... उन्होंने मोर्चे पर सैनिकों ..

विश्व में 24 घंटे में संक्रमण के 2.12 लाख मामले मिले

 अब तक 1.13 करोड़ संक्रमितवॉशिंगटन/जिनेवा/नई दिल्ली द्य दुनियाभर में कोरोना वायरस से 1 करोड़ 13 लाख 79 हजार 083 लोग संक्रमित हैं। इनमें 64 लाख 34 हजार 012 मरीज ठीक हो चुके हैं। 5 लाख 33 हजार 388 लोगों की मौत हो गई है। रूस में 24 घंटे में संक्रमण के 6736 नए मामले मिले हैं। यहां संक्रमितों की संख्या 6.81 लाख हो चुकी है। वहीं, डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, 24 घंटे में संक्रमण के 2 लाख 12 हजार 326 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 1.29 लाख केस अमेरिकी क्षेत्र में मिले हैं।टेक्सास में 8258 नए मामले-स्वास्..

वैज्ञानिक श्वानों और घोड़ों की स्वदेशी प्रजातियों पर अनुसंधान करें - मोदी

भोपाल द्य 5 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैज्ञानिकों से श्वानों और घोड़ों की स्वदेशी प्रजातियों पर अनुसंधान की आवश्यकता पर बल दिया है । श्री मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कृषि अनुसंधान, विस्तार और शिक्षा (आईसीएआर) की प्रगति की समीक्षा के दौरान मवेशियों, भेड़ और बकरियों की नई प्रजातियों के विकास की समीक्षा भी की और श्वानों एवं घोड़ों की स्वदेशी प्रजाति पर अनुसंधान पर जोर दिया। उन्होंने पशुओं के पैरों और मुंह से संबंधित बीमारियों के लिए टीकाकरण पर एक केन्द्रित अभियान ..

बाबा महाकाल की श्रावण मास की पहली सवारी आज

उज्जैन द्य स्वदेश समाचारसोमवार को बाबा महाकाल की श्रावण-भादौ मास की पहली सवारी ठाटबाट के साथ निकलेगी। अंतर सिर्फ इतना होगा कि कोरोना महामारी के चलते सवारी मार्ग पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश निषेध रहेगा। इसके चलते सवारी मार्ग पर केवल सवारी निकलेगी और इंतजाम करने वाले अधिकारी-कर्मचारी रहेंगे। श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि सवारी का सीधा प्रसारण किया जाएगा। अत: वे अपने घरों पर ही बैठकर सवारी के दर्शन करें। ज्ञात रहे इस बार जिला प्रशासन ने सवारी मार्ग को परिवर्तित करके छोटा कर दिया है ताकि परंपरा का निर्वाह ..

अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 8 की मौत

गाजियाबाद द्य 5 जुलाई (वा)गाजियाबाद के मोदीनगर तहसील के पास स्थित बरखवां गांव में अवैध रूप से संचालित एक पटाखा फैक्ट्री में रविवार की दोपहर एक के बाद एक कई धमाके हुए। इस घटना में अभी तक 8 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है, जबकि दर्जनभर से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। मामले की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के अलावा अन्य पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ और पुलिस ने फैक्ट्री के अंदर से शवों को निकालने के साथ ..

इंदौर में संक्रमण के ४३ नए मामले

इंदौर द्य 5 जुलाई (वा)इंदौर। जिले में कोरोना वायरस के ४३ नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या ४८७६ तक जा पहुंची है। राहत की खबर है कि अब तक ३७८१ संक्रमित रोगी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने कल देर रात बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गए 1271 सैम्पलों में ४३ संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 1584 सैम्पल जांच के लिए प्राप्त हुए हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 4833 है। सीएमएचओ ने बताया कि कल एक 53 और 42 वर्षीय दो महिलाओं की और 63 वर्षीय एक पुरुष समेत तीन की आधिकारिक मौत दर्ज की ..

कमल नाथ गलतफहमी दूर करें, भाजपा का हर कार्यकर्ता जवाब देगा - वीडी शर्मा

भोपाल द्य 5 जुलाई (वा)पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ यह कहते हैं कि हमारा टारगेट भाजपा का संगठन होगा। कमल नाथजी आप किसी भी तरह की गलतफहमी न रखें, भाजपा कार्यकर्ताओं को आपकी हर चुनौती स्वीकार है। आप गांधी परिवार की चापलूसी करके नेता बने हैं, लेकिन भाजपा कार्यकर्ता और कार्यपद्धति के बल पर चलती है। हमारे कार्यकर्ता एक-एक बूथ पर कांग्रेस को जवाब देने का काम करेंगे। यह बात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त (वीडी) शर्मा ने ग्वालियर विधानसभा की वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कही। सांसद विष्णुदत्त ..

कोरोना के करीब 25 हजार नए मामले, रिकॉर्ड 613 मौतें

संक्रमितों की संख्या ६,९७,१०१ पर पहुंचीमहाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या २ लाख से अधिक नई दिल्ली द्य 5 जुलाई (वा)देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक 24,850 नए मामले सामने आने से भारत संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्थान पर मौजूद रूस के बेहद करीब पहुंच गया है, वहीं इस अवधि में रिकॉर्ड 613 लोगों की मौत हुई है।केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना ..

अमरनाथ यात्रा : दर्शन के लिए रोजाना 500 यात्रियों को होगी अनुमति

नई दिल्ली द्य 5 जुलाई (वा)कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आगामी वार्षिक अमरनाथ यात्रा को सीमित तरीके से आयोजित करने पर जोर देते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा कि सड़क मार्ग से 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा जाने के लिए रोजाना सिर्फ 500 यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही इस वर्ष अमरनाथ आरती का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रशासन ने यह भी कहा कि अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर भी केंद्रशासित क्षेत्र में प्रवेश के दौरान की जाने वाली जांच की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) लागू होगी। मुख्य ..

चम्बल संभाग में शीघ्र ही सैनिक स्कूल खोला जाएगा- शिवराज

मुख्यमंत्री ने की रक्षा मंत्री राजनाथसिंह से भेंटभोपाल द्य 5 जुलाई (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रविवार को दिल्ली में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथसिंह से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की। मार्च 2020 में मुख्यमंत्री बनने के उपरांत केन्द्रीय रक्षा मंत्री से श्री चौहान की यह पहली सौजन्य भेंट है। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चम्बल संभाग के भिंड-मुरैना जिले में सैनिक स्कूल खोलने की मांग केन्द्रीय रक्षा मंत्री से की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि यह मांग काफी अरसे से लम्बित है। ..

चीनी चंदे के भार से दबती कांग्रेस की दुखती रग...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारपू र्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15-16 जून 2020 की रात्रि में जिस तरह की धोखेबाजी करके विस्तारवादी चीन ने अपने खतरनाक मंसूबों का इजहार किया, उसके बाद भारतीय सेना, भारत सरकार और भारतीय जनता ने चीन के कुटिल और स्वार्थी मंसूबों का मुँहतोड़ जवाब देने की रणनीति का एक स्वर में समर्थन किया था... यहां तक कि सरकार की पहल पर चीनी उत्पादों का भी देशभर में तेजी से बहिष्कार होने लगा है... पहली बार चीन के खिलाफ देशभर में ऐसा आक्रोश है कि छोटे से लेकर बड़े औद्योगिक समूह स्वयं आगे बढ़कर ..

भारत की अंतरिक्ष में १ और सफलता

बेंगलुरु द्य 4 जुलाई (वा)भारत के मंगलयान ने मंगल के सबसे बड़े चंद्रमा फोबोस की तस्वीरें खींची हैं। यह फोटो मंगलयान में लगे मार्स कलर कैमरा (एमसीसी) से 1 जुलाई को खींची गई। तस्वीरें लेते समय मंगलयान मंगल ग्रह से 7200 किलोमीटर और फोबोज से 4200 किलोमीटर दूर था। मंगल के दो चंद्रमा हैं। एक का नाम फोबोस और दूसरे का डेमोस है। मंगल की पृथ्वी से दूरी 12 करोड़ किलोमीटर है। सबसे बड़ा क्रेटर भी देखा गया - इसरो के मुताबिक, इस फोटो में बड़े क्रेटर (गड्ढे) देखे जा सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा क्रेटर स्टिकनी है। इसके ..

ढाई हजार साल बाद भी प्रासंगिक हैं बुद्ध के उपदेश - राष्ट्रपति कोविंद

नई दिल्ली द्य राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने धम्म चक्र दिवस पर आज कहा कि मानव जीवन के कष्टों के समाधान के संबंध में दिए गए भगवान बुद्ध के प्रवचन आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने ढाई हजार साल पहले थे। श्री कोविंद ने राष्ट्रपति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के धम्म चक्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि भगवान बुद्ध के प्रवचन आज भी पूर्ण प्रासंगिक है।।अपने प्रवचनों में जिन मूल्यों के बारे में बताया, उनके अनुसार चलना कितना जरूरी है। उन्होंने ..

इतिहास का तथ्यात्मक अन्वेषण करने वाले वैचारिक योद्धा का प्रस्थान

स्मृति शेषमीसाबंदी ठाकुर श्री रामसिंह शेखावत नहीं रहे, देह पंचतत्व में विलीनइंदौर द्य अहिल्या की नगरी इंदौर में अपनी बेबाक लेखनी, वाकपटुता, तथ्यात्मक अन्वेषण एवं इतिहास पर गहन पकड़ रखने वाले वैचारिक योद्धा ने शुक्रवार को अंतिम यात्रा पर प्रस्थान किया। उनकी देह पंचतत्व में विलीन हो चुकी है, लेकिन भारत के सच्चे इतिहास को सामने लाने के लिए उनके द्वारा चलाई गई कलम सदैव उन्हें हमारी स्मृतियों में बनाए रखेगी। ऐसे सच्चे इतिहासकार, लेखक, साहित्यकार, पत्रकार, मीसाबंदी और कुशल स्वयंसेवक ठाकुर रामसिंहजी शेखावत ..

चम्बल एक्सप्रेस-वे के लिए 781 करोड़ स्वीकृत

भोपाल द्य 4 जुलाई (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि चंबल एक्सप्रेस-वे के बनने से प्रदेश के बीहड़ एवं पिछड़े क्षेत्र को औद्योगिक सेक्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे इस प्रोजेक्ट को चम्बल एक्सप्रेस-वे नहीं चम्बल प्रोग्रेस-वे के रूप में देखते हैं। केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी चंबल एक्सप्रेस-वे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें भारतमाला के अंतर्गत मात्र 50 प्रतिशत भूमि नि:शुल्क ..

इंदौर में कुल संक्रमित ४८३३ स्वस्थ हुए ३७७२ : २४४ की मौत

इंदौर द्य जिले में कोरोना संक्रमण के 34 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या ४८३३ हो गई है, हालांकि अभी तक ३७७२ व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने कल राज बुलेटिन जारी कर बताया कि 1447 सैम्पल की जांच में २३ संक्रमित पाए गए हैं। अब तक कुल 90188 जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं, जिसमें कुल संक्रमितों की संख्या ४८३३ है। उन्होंने बताया कि कल 52, 55 और 70 वर्षीय तीन पुरुषों की मौत दर्ज किए जाने के साथ ही मृतकों की संख्या 241 हो गई है। अब तक ३७७२ संक्रमितों को स्वस्थ होने पर अस्पताल ..

भाजपा के लिए संगठन चुनाव जीतने की मशीन नहीं -मोदी

नई दिल्ली द्य 4 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वह भाजापा संगठन को सेवाभाव से देखते हैं न कि चुनाव जीतने की मशीन की तरह। श्री मोदी ने कोरोना संक्रमण के दौरान पार्टी की सात राज्य इकाइयों की ओर से किए गए सेवाकार्यों की प्रस्तुति को डिजिटल माध्यम से देखने के बाद कहा कि उनके लिए संगठन चुनाव जीतने की मशीन नहीं है। कुछ लोग संगठन को केवल चुनाव के दायरे में देखते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के लिए राष्ट्र प्रथम है और संगठन सभी वर्गों के लोगों की समृद्धि और सामाजिक हित के लिए कार्य ..

15 विद्यार्थी प्रदेश में प्रथम 300 में से मिले ३०० अंक

मप्र हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम घोषित : ६२.८४ प्रतिशत रहा1 65.97 फीसदी छात्राएं और 60.09 फीसदी छात्र पास हुए 1 10वीं के छात्रों के पहली, दूसरी और तीसरी भाषा के पेपर नहीं हो पाए, इसमें छात्रों को पास किया गया 1 जुलाई के तीसरे हफ्ते में आएगा 12वीं का परिणामगुना से लक्ष्यदीप, पवन, प्रियांशु प्रथम रहेभोपाल द्य मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ओर से हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्ष (10वीं बोर्ड) के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए हैं। इसमें 62.84 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। ये पिछले साल के परीक्षा ..

एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड २४,०१८ नए मामले

नई दिल्ली द्य देश में कोरोना संक्रमण की दिनोंदिन भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड २४,०१८ नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या ६.७३ लाख के पार पहुंच गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के २४,०१८ नए मामले सामने आए हैं। जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,48,315 हो गई है। इसी अवधि में कोरोना वायरस से 442 लोगों की मृत्यु होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 18,655 ..

सुखी कौन?

प्रेरणादीपभगवान बुद्ध पाटलिपुत्र में अपने शिष्यों के बीच बैठे प्रवचन कर रहे थे। प्रवचन समाप्त होने के पश्चात उनके शिष्य ने पूछा-'भगवन्! आज यहां अनेक भक्त बैठे हुए हैं। इनमें सबसे सुखी कौन है?Ó भगवान बुद्ध ने सामने बैठे लोगों पर दृष्टि डाली और जवाब दिया-'सबसे पीछे कृशकाय जो व्यक्ति बैठा है, वह सबसे सुखी है।Ó समीप बैठे आनंद ने कहा-'भगवन्! वह दरिद्र दिखता व्यक्ति सुखी कैसे हो सकता है?Ó भगवान बुद्ध ने उत्तर दिया-'आनंद! इसका सत्य जानने के लिए तुम यहां उपस्थित हर भक्त से यह पूछो कि उसे क्या ..

प्रकृति सामीप्य समय की जरूरत

धर्मधारासूखी धरती की प्यास बुझाने वाले बादल यदि न बरसें, उमड़-घुमड़कर बिना बरसे ही लौट जाएं, तो वहां के निवासी बहुत निराश होते हैं और फिर बारिश लाने के लिए उनके द्वारा तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। कई तरह के टोटके किए जाते हैं, ताकि किसी भी तरह बारिश हो जाए। बादलों के देवता इंद्रदेवता को प्रसन्न करने के लिए यज्ञ-अनुष्ठान, जप-अनुष्ठान आदि कर्मकांडों का सहारा भी लिया जाता है, लेकिन फिर भी जरूरी नहीं कि बारिश हो जाए। जल ही तो जीवन है, बिना जल के मनुष्य तो क्या, पशु-पक्षी, वृक्ष-वनस्पति भी जीवित नहीं ..

साइबर सुरक्षा पर देश को रणनीति बनाने की जरूरत

अरविंद कुमार सिंहपिछले एक दशक में भारत में साइबर अपराध अ_ासी गुना बढ़े हैं। साइबर अपराधों के मामले में गिरफ्तारी में भी दस गुना बढ़ोतरी हुई है। साइबर अपराध के मामले में अमेरिका और चीन के बाद भारत तीसरे नंबर पर है। आज भारत की बड़ी आबादी डिजिटल जिंदगी जी रही है। अधिकांश लोग बैंक खाते से लेकर निजी गोपनीय जानकारी तक कम्प्यूटर और मोबाइल फोन में रखने लगे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर), देश के इकसठ फीसद कारोबारी और अन्य श्रेणी के संस्थानों का विकास साइबर हमले से बुरी तरह प्रभावित है। इस वजह से इन संस्थानों को ..

जरूरतमंदों की वास्तविक चिंता...

वैश्विक महामारी कोरोना से उपजे संकट के दौर में वायरस के संक्रमण को रोकना अब भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है... लेकिन इससे बचाव के लिए अपनाए गए जरूरी उपायों की वजह से गरीब तबकों के लोगों के सामने जिस तरह जिंदा रह पाने लायक भोजन जुटाना भी मुश्किल हो गया है.., उसमें सरकार की यह प्राथमिक जिम्मेदारी है कि वह इस समस्या का कोई ठोस हल निकाले...संभवत: मोदी सरकार ने इन्हीं बिंदुओं को ध्यान में रखकर 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मुफ्त राशन की व्यवस्था का विस्तार किया है...मार्च महीने में जब तालाबंदी लागू की गई.., ..

विश्व में 61.74 लाख लोग ठीक

वॉशिंगटन/नई दिल्ली/जिनोवा। दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 1 करोड़ 10 लाख 17 हजार 144 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 61 लाख 74 हजार 823 मरीज ठीक हो चुके हैं। 5 लाख 24 हजार 751 लोगों की मौत हो गई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अमेरिका में 24 घंटे में 55 हजार संक्रमित मिले हैं। यह हर दिन सामने आने वाले मामलों में अब तक सबसे बड़ा आंकड़ा है। यहां अब तक 28 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 1.31 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। फ्लोरिडा के मियामी-डाडे ..

बाढ़ से नुकसान कम करने के लिए योजना बनाएं राज्य- शाह

नई दिल्ली द्य 3 जुलाई (वा) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में मानसून और बाढ़ की आशंका वाली प्रमुख नदियों में बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समी़क्षा की और जानमाल के नुकसान को कम करने के लिए सुनियोजित योजना बनाने को कहा। गृह मंत्री ने अधिकारियों को बाढ़ का प्रभाव कम करने और जानमाल के कम से कम नुकसान के लिए एक सुनियोजित योजना बनाने का निर्देश दिया। बैठक में प्रमुख कैचमेंट जोन और क्षेत्रों में बाढ़ तथा जल स्तर बढऩे की भविष्यवाणी की एक स्थायी व्यवस्था बनाने के लिए ..

दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान का हृदयाघात से निधन

मुंबई द्य बॉलीवुड में मास्टरजी के नाम से मशहूर दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान का शुक्रवार तड़के दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। वह 71 वर्ष की थीं। उनके परिवार में पति, बेटे और दो बेटियां हैं। सरोज खान को सांस लेने में परेशानी की शिकायत के बाद 17 जून को मुंबई के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां तड़के करीब 01.52 बजे दिल का दौरा पडऩे से उनका निधन हो गया। उनका कोविड-19 परीक्षण निगेटिव आया था। सरोज खान ने अपने कॅरियर में 2000 से अधिक गीतों का नृत्य निर्देशन किया। उन्होंने हालांकि बॉलीवुड के ..

इंदौर जिले में कोरोना के ३४ नए मामले, ३ की मौत

इंदौर द्य जिले में कोविड-19 के ३४ नए मामले आने के बाद जिले में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या ४८१० तक जा पहुंची है। हालांकि इनमें से अब तक ३७२७ संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। कल जांचे गए 1247 सैम्पलों में ३४ संक्रमित पाए गए हैं और 753 सैम्पल जांच के लिए प्राप्त हुए हैं। अब तक कुल 88741 जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं, जिसमें कुल संक्रमितों की संख्या 4776 है। कल 62 व 55 वर्षीय दो महिलाओं की मौत दर्ज की गई है, जिसके बाद मृतकों की संख्या २४१ तक जा पहुंची है।..

आपातकाल अनुचित निर्णय था तालाबंदी देशहित में - सिंधिया

भोपाल द्य 3 जुलाई (वा) भाजपा के नेता एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में तालाबंदी लागू करने के निर्णय को पूरी तरह उचित बताते हुए कहा कि यह फैसला लोगों की जान बचाने के लिए लिया गया था। श्री सिंधिया ने यहां प्रदेश भाजपा कार्यालय में राज्य की शिवराजसिंह चौहान सरकार के एक सौ दिन का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर वर्चुअल रैली को संबोधित किया। श्री सिंधिया ने कहा कि एक तरफ वो दल है, जिसने देश में सत्ता बचाने के लिए आपातकाल लगा ..

कांग्रेस सरकार के पतन का कारण 'फोर डीÓ

वर्चुअल रैली में मुख्यमंत्री चौहान ने 'फोर डीÓ का आशय समझाते हुए कहा कि दलाल, दंभ, दुर्भावना और दिग्विजय का बोलबाला था और यही सरकार के पतन का कारण बने।भोपाल द्य 3 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में 'फोर डीÓ का बोलबाला था और यही तत्कालीन सरकार के पतन का कारण बना। श्री चौहान ने अपनी सरकार के एक सौ दिन पूरे होने के अवसर पर यहां प्रदेश भाजपा कार्यालय में वर्चुअल रैली को संबोधित किया। रैली में दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ..

विस्तारवाद बनेगा विनाश अचानक लेह पहुंचे प्रधानमंत्री, सेना का बढ़़ाया उत्साह, चीन को दी नसीहत

लद्दाख द्य 3 जुलाई (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गलवान झड़प के 18 दिन के बाद शुक्रवार सुबह अचानक लद्दाख पहुंचे। यहां 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित नीमू में फॉरवर्ड लोकेशन पर जवानों से मिले। उनका हौसला बढ़ाने के लिए करीब 30 मिनट तक संबोधित किया व चीन को कई नसीहत दी। भारत माता की जय के नारे लगाए और रामधारीसिंह दिनकर की कविता की दो पंक्तियां पढ़ीं- ''उनके सिंहनाद से सहमी धरती रही अभी तक डोल, कलम आज उनकी जय बोल।ÓÓ चीन की विस्तारवादी नीतियों को मोदी ने चुनौती देने के लिए नीमू को चुना और कहा ..

२४ घंटे में सर्वाधिक 2२ हजार से अधिक मरीज स्वस्थ

नई दिल्ली द्य 3 जुलाई (वा) कोरोना महामारी से जूझ रहे देश में पिछले 24 घंटों में अच्छी बात यह रही कि पहली बार 20 हजार से अधिक लोग संक्रमणमुक्त हुए, लेकिन इसी अवधि में २२३२४ नए मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा सवा छह लाख के पार पहुंच गया है। 24 घंटों के दौरान २२३२४ मरीज संक्रमणमुक्त हुए हैं, जिन्हें मिलाकर ३९४२९८ लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ होने वालों में ज्यादातर महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली के हैं। महाराष्ट्र में 8,018 लोग, तमिलनाडु में 3095 और दिल्ली में 3015 मरीज संक्रमणमुक्त हुए हैं। ..

सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद कानपुर में बदमाशों का पुलिस दल पर हमला

कानपुर/लखनऊ द्य 3 जुलाई उत्तरप्रदेश के कानपुर में हिस्ट्रीशीटर बदमाश को पकडऩे गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने हमला कर दिया, जिसमें एक पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए, जबकि सात घायल हैं। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक जयनारायण सिंह ने आज सुबह यहां यह जानकारी दी। कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र में हिस्ट्रीशीटर गुरुवार देर रात पुलिस उपाधीक्षक बिल्हौर देवेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में बिठूर, ..

स्थितप्रज्ञ

प्रेरणादीपस्वा मी रामतीर्थ अमेरिका प्रव्रज्या हेतु पहुँचे हुए थे। उनका उद्बोधन प्रसिद्ध चिंतकों व विचारकों के मध्य हुआ तो सभी ने एक स्वर में उनके अद्भुत व्यक्तित्व एवं प्रकांड पांडित्य की प्रशंसा की। उद्बोधन के पश्चात वे जिन महिला के घर रुके हुए थे, उनके घर पहुँचे तो उन महिला से बोले- 'बहन! आज ईश्वर ने इस नाचीज को अन्यथा ही बहुत प्रशंसा दिलवाई।Ó कुछ दिनों के उपरांत वे न्यूयार्क शहर के ब्रौंक्स क्षेत्र से गुजर रहे थे कि वहां उनकी वेशभूषा को देखकर कुछ अराजक तत्वों की भीड़ लग गई। उसमें से कुछ उन ..

बौद्धिकता का हृास करती उच्छृंखल कल्पनाएं

धर्मधाराबु द्धिमान होने का अर्थ कुतर्क करना नहीं है। बुद्धि तीन तत्वों पर आधारित है-(1) विश्लेषण, (2) विचार और (3) समझदारी। इन तीनों के संयोग-सम्मिश्रण को ही बुद्धि की संज्ञा दी जाती है। बुद्धिमान वही है, जो इन तीनों का सही एवं समुचित उपयोग करना जाने, समझे और सीखे। बौद्धिक क्षमता इन्हीं तीन चीजों की सार्थक उपयोगिता पर निर्भर करती है। इस प्रक्रिया के संचालन से निर्णय एवं दूरदृष्टि का विकास होता है और यही विकास किसी की बौद्धिक क्षमता की ओर संकेत करता है कि यह सच्चे अर्थों में बुद्धिमान है।बुद्धि के ..