मुखपृष्ठ

गुरु की सीख

प्रेरणादीपउ पासना-ध्यान के समय विचार जैसे होंगे, वैसा ही चिंतन व वैसी ही परिणति होगी। स्वाध्याय एवं श्रेष्ठ व्यक्तियों की संगति का माहात्म्य इसीलिए अधिक बताया गया है। एक साधक जब भी पूजा में बैठता, तभी बुरे विचार उसके मन में उठते। वह गुरु से इसका हल पूछने गया। गुरु ने उसे एक कुत्ते की सेवा करने का आदेश दिया और दस दिन तक वह उनके आश्रम में ही ठहरा। शिष्य कारण तो समझ न सका, पर गुरु की आज्ञा मानकर वैसा ही करने लगा। दस दिन कुत्ते को साथ रखने से वह पूरी तरह हिल-मिल गया। गुरु ने आज्ञा दी कि इसे भगाकर आओ। ..

शांति से संभव प्रभु चेतना का अनुभव

धर्मधारा (भाग-4)ती न महीने गुरु एक भी चोट नहीं पहुंचा सका असली तलवार से। लकड़ी की तलवार की उतनी चुनौती न थी। असली तलवार की चुनौती अंतिम थी। एक बार चूक जाए तो जीवन समाप्त... तीन महीने में एक भी चोट नहीं पहुंचाई जा सकी और तीन महीने में उसे इतनी शांति, इतने आनंद, इतने प्रकाश का अनुभव हुआ, उस युवक राजकुमार को कि उसका जीवन एक नए नृत्य में, एक नए लोक में प्रवेश करने लगा।आखिरी दिन आ गया तीसरे पाठ का, और गुरु ने कहा कि कल तुम्हारी विदा हो जाएगी, तुम उत्तीर्ण हो गए। तुम जाग गए... उस युवक ने गुरु के चरणों में ..

प्रवासी मजदूरों का सैलाब आत्ममंथन का विषय

शिवशंकर सिंहक ई दिनों से, जैसे ही टेलीविजन खोलो, प्रवासी मजदूरों की दुर्दशा की कई सिसकती कहानियां और बेबसी की ऐसी तस्वीरें जिन्हें देखकर दिल पसीज जाता है। एक हाथ में छोटे-छोटे बच्चों को गोद लिए और दूसरे हाथ से सिर का बोझ संभाले नंगे पांव ही पैदल निकल पड़े हजारों किलोमीटर दूर अपने गावों की ओर। कहीं अपने बुजुर्ग पिता को कंधे पर लादे पुत्र तो कहीं अपने थके हुए बच्चे को सूटकेस में सुलाकर ट्राली की तरह घसीटती हुई माँ, ऐसी अनेक तस्वीरें जिन्हें देखकर मानवता भी शर्मसार हो जाए। इन प्रवासी मजदूरों की कहीं ..

चीन-अमेरिका के बीच बढ़ती दरार...

इसमें कोई दो राय नहीं है कि चीन का रवैया हमेशा ही सर्वभक्षी के रूप में रहा है... इसलिए उस पर आसानी से कोई विश्वास करता नहीं... लेकिन अमेरिका की स्थिति भी मौका देखकर पैंतरा बदल लेने वालों में कुख्यात है... इन दोनों ही बातों ने चीन-अमेरिका के बीच दरारें बढ़ाने का काम किया है... कुछ तो चीन के अपारदर्शी रवैये और कुछ अमेरिका की घरेलू राजनीति ने दोनों देशों के रिश्ते को ऐसे मोड़ पर ला खड़ा किया है, जहां से यह एक अप्रिय रुख भी ले सकता है... और यकीनन, वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका गहरा असर पड़ेगा... अमेरिकी ..

विश्व में 54.27 लाख लोग कोरोना सेसंक्रमित रूस में 24 घंटे में 8599 मरीज मिले

वॉशिंगटन/जिनेवा द्य 24 मई (वा) दुनिया में अब तक 54 लाख 24 हजार 165 लोग संक्रमित हैं। 22 लाख 56 हजार 957 लोग ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 44 हजार 338 हो गया है। रूस में 24 घंटे में 8599 मामले सामने आए हैं और 3541 लोगों की मौत हुई है। रूस यूरोप का सबसे संक्रमित देश बन गया है। यहां अब तक 3.44 लाख मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 3541 मौतें हो चुकी हैं।24 घंटे में 1.09 लाख केस मिले - डब्ल्यूएचओडब्ल्यूएचओ के अनुसार, 24 घंटे में 1 लाख 9 हजार 536 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 5600 लोगों की मौत हुई है। उत्तरी ..

आत्मनिर्भर बनने के लिए सब कुछ है देश के पास-वीके सिंह

नई दिल्ली द्य सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री वी.के. सिंह ने आज कहा कि देश के पास आत्मनिर्भर बनने के लिए सभी आवश्यक तत्व मौजूद हैं और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि देश-दुनिया में अग्रणी बने। श्री सिंह ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्रों के संगठन (एएजे) द्वारा आयोजित एक वेबीनार में कहा कि जब देश आजाद हुआ था उस समय 'आत्मनिर्भरताÓ मूलमंत्र था, लेकिन बीच में कहीं नवाचार हमारे लिए पराया हो गया। अब एक बार फिर आत्मनिर्भर बनने का समय आ गया है। विदेशी संसाधनों पर निर्भर रहकर कोई ..

गर्म हवाओं के प्रभाव से प्रदेश गर्मी से बेहाल

आज से नवतपा : तीव्र लू चलने की संभावना, कई स्थानों में पारा बढ़ाभोपाल द्य 24 मई (वा)राजस्थान के साथ-साथ गुजरात से आ रही गर्म हवाओं के प्रभाव के कारण आज भी मध्यप्रदेश का अधिकांश हिस्सा तेज गर्मी से बेहाल बना रहा है। वहीं सोमवार से सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही 9 दिनों के लिए नवतपा शुरू हो जाएगा और आमजन को गर्म थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा।प्रदेश के ग्वालियर, गुना, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, रीवा, उमरिया, जबलपुर, सीधी, सतना, खंडवा, नौगांव, बुरहानपुर और खरगोन मेंलू का प्रकोप रहा। गर्म हवाओं ..

इंदौर में कोरोना के मामले 3 हजार के पार

इंदौर द्य 24 मई (वा)इंदौर जिले में कोरोना संक्रमण के ५६ नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या ३०६५ तक जा पहुंची है। इसके अलावा तीन संक्रमितों की मौत के साथ मृतकों की संख्या ११६ हो गई है। हालांकि १४७२ संक्रमितों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. प्रवीण जडिय़ा की ओर से कल रात जारी किए गए स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार 43 वर्षीय और 61 वर्षीय दो पुरुषों की और 72 वर्षीय एक महिला की मौत दर्ज होने के बाद यहां मृतकों की संख्या 114 ..

कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही सफलता- शिवराज

भोपाल द्य मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही सफलता के बावजूद निरंतर डटे रहने की आवश्यकता है। श्री चौहान आज यहां मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना नियंत्रण और उपचार प्रयासों की समीक्षा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही सफलता के बावजूद निरंतर डटे रहने की आवश्यकता है। कलेक्टर जिले की बस्तियों पर नजर रखते हुए रैंडम टेस्ट करवाने और फीवर क्लीनिक प्रभावी ढंग से कार्य करें इसके लिए प्रयासरत रहें। जिले के किसी भी क्षेत्र ..

प्रदेश में 1 करोड़ मीट्रिक टन से अधिक गेहूं का ऐतिहासिक उपार्जन- राजपूत

भोपाल द्य 24 मई (वा) खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण एवं सहकारिता मंत्री गोविन्दसिंह राजपूत ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते गेहूं की बम्पर पैदावार के बाद 12 लाख किसानों से गेहूं का ऐतिहासिक उपार्जन किया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक एक करोड़ दस लाख मीट्रिक टन गेहूं किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदा गया। इससे पहले प्रदेश में सर्वाधिक उपार्जन 84.90 लाख मीट्रिक टन किया गया था। मध्यप्रदेश के 12 लाख किसानों के खातों में 12 हजार करोड़ रुपए ऑनलाइन जमा कराये जा चुके हैं। ..

'वंदे भारतÓ मिशन : लंदन से 93 यात्रियों को लेकर इंदौर पहुंचा विशेष विमान

इंदौर द्य 24 मई (नप्र/वा) 'वंदे भारतÓ मिशन के तहत आज 93 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान लंदन से अहमदाबाद होते हुए मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित विमानतल पहुंचा। विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने की मुहिम के तहत यहां पहुंचे इन 93 यात्रियों में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के यात्रियों के अलावा अन्य राज्यों के लोग भी शामिल हैं। इन सभी यात्रियों की विमानतल पर ही कोविड-19 से बचाव - रोकथाम के तहत प्रारम्भिक चिकित्सकीय जांच की गई। देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल प्रबंधन से ..

तालाबंदी ने प्रभावी 'सोशल वैक्सीनÓ की तरह काम किया - डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली द्य 24 मई (वा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्वषर्धन ने कहा है कि देश में तालाबंदी सही समय पर लगाई गई थी और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। तालाबंदी ने भारत में प्रभावी 'सोशल वैक्सीनÓ की तरह काम किया है।उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से जंग में भारत की स्थिति बाकी देशों की तुलना में काफी बेहतर है। दूसरे विकसित देशों ने यह फैसला लेने में कई दिन बर्बाद कर दिए। कुछ देशों में तो तालाबंदी लगाने का फैसला तब लिया गया, जब स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई। कई देशों में आंशिक तालाबंदी ही ..

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.3५ लाख के करीब

5६ हजार से अधिक ठीक हुएनई दिल्ली द्य 24 मई (वा)देश में पिछले तीन दिन में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग 20 हजार मामले सामने आने से कुल संक्रमितों की संख्या १,३५,६२१ पर पहुंच गई है, हालांकि राहत की बात यह है कि देश में इस दौरान 2608 लोगों के संक्रमण से निजात पाने से 54 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक ६७८१ नए मामले सामने आए, जिससे कुल संक्रमितों ..

आत्मनिर्भर भारत अभियान का मंत्र 'स्वदेशी' बशर्ते...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारको रोनाकाल ने देश-दुनिया की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से डांवाडोल कर दिया है... इसमें कोई दो राय नहीं हो सकती कि यूरोपीय देशों और अमेरिका के साथ ही चीन में बड़ा निवेश कर चुकी बाहरी कंपनियां आर्थिक महामंदी के दौर से गुजर रही हैं... इनके शेयर इस कोरोनाकाल में जिस तरह से गिरावट ले-लेकर मुँह-नाक के बल गिरते रहे हैं, उसने वैश्विक अर्थव्यवस्था का दम फुला दिया है... आर्थिक अंधेरे का यह 'कोरोनाकालÓ फिलहाल तो प्रारंभिक चरण में है...इसके कारण जो वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान ..

दुनिया में 53.26 लाख संक्रमित,3.40 लाख मौत

वॉशिंगटन/जिनेवा द्य दुनिया में अब तक 53 लाख 26 हजार 230 लोग संक्रमित हैं। 21 लाख 74 हजार 503 लोग ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 40 हजार 383 हो गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मुख्य सलाहकार डोमिनिक कुमिंग पर तालाबंदी के उल्लंघन का आरोप लगा है। डोमिनिक और पत्नी में कोरोना के लक्षण नजर आए थे। इसके बाद वो तालाबंदी के दौरान ही खुद को आइसोलेट करने लंदन से अपने माता-पिता के घर डरहम गए थे। अब विपक्ष जॉनसन से जवाब मांग रहा है। स्कॉटिश नेशनल पार्टी और लेबर पार्टी ने उन्हें बर्खास्त किए जाने ..

स्थिति सही रही तो जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

नई दिल्ली द्य नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने आज कहा कि यदि परिस्थितियां सही रही तो जून के मध्य से जुलाई के आरंभ तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू की जा सकती हैं। श्री पुरी ने एक 'फेसबुक लाइवÓ सत्र में एक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही। उनसे पूछा गया था कि यदि महामारी नियंत्रण में आ जाती है तो क्या अगस्त-सितंबर तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू की जा सकती हैं। इसके उत्तर में उन्होंने कहा कि यदि कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó का संक्रमण हमारे अनुमान के अनुरूप रहता है और हमारी तैयारी पूरी हो जाती ..

रेलवे 47 लाख और यात्रियों को पहुंचाएगी

नई दिल्ली द्य 23 मई (वा) भारतीय रेलवे ने एक मई को शुरू हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के 2600 से अधिक फेरों में लगभग 46 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया तथा अगले दस दिनों में करीब 47 लाख और यात्रियों को पहुंचाने की योजना तैयार कर ली है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्य सरकारों के साथ समन्वय करके चलाई जा रहीं इन गाडिय़ों को तब तक चलाया जाता रहेगा, जब तक इनकी मांग की जाती रहेगी। देश के प्रत्येक रेल मंडल मुख्यालय ..

तेंदूपत्ता संग्राहकों को 184 करोड़ का बोनस भुगतान होगा

मुख्यमंत्री चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कीभोपाल द्य 23 मई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज मंत्रालय से सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों को तेंदूपत्ता विक्रय वर्ष 2018 की बोनस राशि कुल 184 करोड़ रुपए के भुगतान का प्रारंभ किया।श्री चौहान ने प्रदेश के कुछ तेंदूपत्ता संग्राहकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव वन अशोक वर्णवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक आदि उपस्थित थे। आज पूर्व ..

53 हजार से अधिक लोग स्वस्थ

देश में 24 घंटों में कोरोना के 6654 नए मामले, संक्रमितों की संख्या सवा लाख पारनई दिल्ली द्य 23 मई (वा) देश में लगातार दो दिन से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के छह हजार से अधिक मामले सामने आने से कुल संक्रमितों की संख्या सवा लाख के आंकड़े को पार कर १,२८,८४० पर पहुंच गई है, हालांकि राहत की बात यह है कि देश में ५३ हजार से अधिक लोगों ने इस संक्रमण से निजात भी पाई। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के अब ..

इंदौर में१४१२ ठीक हुए, ३००८ संक्रमित

इंदौर द्य इंदौर जिले में कोविड-19 के 83 नए मामले आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या ३००८ तक जा पहुंची है, वहीं एक 67 वर्षीय डॉक्टर की मौत समेत दो की कल मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों की संख्या ११४ तक जा पहुंची है। अब तक यहां कुल संक्रमितों में से ३२६७ रोगियों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि 1451 संक्रमित यानी एक्टिव रोगियों का उपचार यहां विभिन्न अस्पताल में जारी है। सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने कल देर नियमित स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल कोविड-19 के 926 सैम्पल ..

मोदी ने राजपक्षे एवं जगन्नाथ से कोरोना पर बात की

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे एवं मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ के साथ कोरोना महामारी के कारण स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्र में पडऩे वाले प्रभाव के बारे में चर्चा की। टेलीफोन पर बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने श्रीलंका के राष्ट्रपति को आश्वस्त किया कि भारत महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए श्रीलंका को हरसंभव मदद जारी रखेगा। राष्ट्रपति राजपक्षे ने देश में आर्थिक गतिविधि शुरू करने के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाये जा रहे कदमों से श्री ..

प्रभु का संदेश

प्रेरणादीपराम गंभीर हुए, कहा...! राम क्या रावण का वध करने आया है?...अरे रावण का वध तो लक्ष्मण अपने पैर से बाण चलाकर कर सकता है। राम हजारों कोस चलकर इस गहन वन में आया है तो केवल तुमसे मिलने आया है माते, ताकि हजारों वर्षों बाद जब कोई पाखंडी भारत के अस्तित्व पर प्रश्न खड़ा करे तो इतिहास चिल्लाकर उत्तर दे कि इस राष्ट्र को क्षत्रिय राम और उसकी भीलनी मां ने मिलकर गढ़ा था। जब कोई कपटी भारत की परम्पराओं पर उंगली उठाये तो काल कहे कि यह एकमात्र ऐसी सभ्यता है, जहां एक राजपुत्र वन में प्रतीक्षा करती एक दरिद्र ..

शांति से संभव प्रभु चेतना का अनुभव

धर्मधारा (भाग-3)विचार नींद का हिस्सा है. जितना सोया हुआ आदमी, उतने ज्यादा विचार उसके भीतर चक्कर काटने हैं। जितना जागा हुआ आदमी, उतना भीतर साइलेंस और मौन आना शुरू हो जाता है, विचार बंद हो जाते हैं। पहला तीन महीने में उसे स्पष्ट दिखाई पड़ा था कि धीरे-धीरे विचार कम होते गए, कम होते गए, फिर धीरे-धीरे विचार समाप्त हो गए। सिर्फ सावधानी रह गई, होश रह गया, अवेयरनेस रह गई। दो चीजें एक साथ कभी नहीं रह सकती; या तो विचार रहता है या होश रहता है। विचार आया तो होश गया। जैसे बादल घिर जाएं तो सूरज ढंक जाता है, बादल ..

जनसेवा व कुशल प्रबंधन का पर्याय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

विष्णु चौधरीराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ऐसी पवित्र गंगा धारा है, जो न केवल पवित्रता व समरसता फैलाती है अपितु मानवमात्र की सेवा और विश्व बंधुत्व का संदेश भी देती है। संघ ने न केवल भारत में बल्कि दूसरे देशों में भी अपनी नि:स्वार्थ सेवा, कुशल प्रबंधन व प्रशासकीय क्षमताओं के नए मानक स्थापित किए हैं। बगैर किसी प्रसिद्धि पाने की चाह, मानवता की सेवा, सरकार को हर मोर्चे पर त्वरित व स्वस्फूूूूर्त सहायता करना संघ के डीएनए में है। इसीलिए कोरोना के इस विकट दौर में भी संघ के स्वयंसेवक गरीब मजदूरों को भोजन पहुंचाने, ..

कोरोनाकाल और राहतों का दायरा...

वैश्विक महामारी नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण दुनिया में अब तक 51 लाख से अधिक लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं...भारत में ही कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा सवा लाख के करीब पहुंचने वाला है.., लेकिन इस बीच देश में संकटकालीन स्थिति के साथ कुछ राहतों का दायरा लगातार बढ़ता भी नजर आ रहा है...यह संकट से लड़कर उभर आने की भारत की वह आत्मिक शक्ति है, जिसके लिए उसे विश्व में पहचान मिली हुई है...जिस देश में एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित हो और उससे आधे कोरोना संक्रमितों में उपचार के बाद घातक वायरस हो हरा ..

वश्व में कोरोना वायरस से 51.98 लाख संक्रमित

संक्रमण के दूसरे लहर में बंद नहीं होगा अमेरिका - ट्रम्पवॉशिंगटन/जिनेवा द्य विश्व में अब तक 52 लाख 9 हजार 860 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 20 लाख 92 हजार 757 लोग ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 34 हजार 878 हो गया है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने ईद के मौके पर राष्ट्रपति भवन नहीं खोलने की घोषणा की है। इस बार ईद रविवार को है। राष्ट्रपति ने सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया। परंपरा के मुताबिक, हर साल ईद के मौके पर हजारों लोग प्रेसिडेंशियल पैलेस पहुंचते थे, राष्ट्रपति से ..

पाक में यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त, 107 की मौत

लाहौर द्य 22 मई। पाकिस्तान के कराची के रिहाइशी इलाके में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में यात्री और आठ क्रू मेम्बर सहित 107 लोग सवार थे। मिल रही जानकारी के मुताबिक सभी लोगों की मौत हो गई। जिस कॉलोनी में जहाज गिरा, वहां कई घरों और सड़क पर खड़े वाहनों में आग लग गई।पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास स्थित मॉडल टाउन इलाके के निकट विमान लैंडिंग से ठीक पहले हादसे का शिकार हो गया। विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कॉलोनी ..

तालाबंदी ने 20 लाख लोगों में संक्रमण व 54 हजार मौतें रोकीं

नई दिल्ली द्य 22 मई (वा) देश में कोविड-19 की स्थिति पर केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि तालाबंदी से 20 लाख कोरोना संक्रमण और 54 हजार मौतें रोकी गई हैं। सरकार ने कहा है कि लगभग 80 प्रतिशत केस पांच राज्य महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली से हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि भारत में कोरोना का प्रकोप सीमित क्षेत्र तक ही है। सरकार ने कहा है कि दो स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों द्वार तैयार मॉडल से पता चलता है कि तालाबंदी के कारण लगभग 23 कोविड-19 के केस और 68,000 मौतों को टाला गया है। केंद्र ..

मंत्री डॉ. हर्षवर्धन डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष निर्वाचित

भारत की वैश्विक उपलब्धि का क्षणनई दिल्ली द्य 22 मई (वा) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड के वर्ष 2020-21 के लिए अध्यक्ष निर्वाचित किए गए। कार्यकारी बोर्ड के 147वें सत्र की एक वचुर्अल बैठक में उन्हें निर्वाचित किया गया और वह जापान के हीरोकि नाकातानी का स्थान लेंगे। कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का दायित्व स्वीकार करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा 'मेरे प्रति आप सभी के विश्वास और भरोसे के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं, ..

इंदौर में २९३३ लोग संक्रमित, 1११ मौतें

प्रदेश में ६१७० बीमार इंदौर/भोपाल द्य मप्र के इंदौर जिले में कोरोना के 76 नए मामले आने के बाद यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या २९३३ तक जा पहुंची है। वहीं आज दो की कोरोना से मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों की संख्या १११ तक जा पहुंची है। कुल संक्रमितों में से १३८१ मरीजों के स्वस्थ होने पर अस्पताल से उन्हें छुट्टी दिए जाने के बाद यहां उपचाररत रोगियों की संख्या 1461 बताई जा रही है। सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने गुरुवार रात हेल्थ बुलेटिन जारी कर बताया कि कल के दिन कुल 599 सैम्पल जांचे गए थे, जिसमें से 521 ..

गांवों में घुसने नहीं देना है कोरोना को, गाइडलाइन का पालन करें

भोपाल द्य 22 मई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज राज्य के विभिन्न गांवों के निवासियों और जनप्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान हिदायत देते हुए कहा कि वे कोरोना को अपने गांवों में घुसने नहीं दें और इसके लिए मास्क लगाने के साथ ही पूरी गाइडलाइन का पालन करें। श्री चौहान ने यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के सरपंचों और श्रमिकों से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने अपने विशेष अंदाज में सरपंच, श्रमिकों और महिलाओं से बातचीत की और उनके सुझाव तथा समस्याएं भी सुनी। श्री चौहान ने कहा कि कोरोना ..

घर, कार व अन्य ऋण सस्ते होंगे

आरबीआई ने रेपो और रिवर्स रेपो दर में 40 आधार अंकों की कटौती कीनई दिल्ली द्य 22 मई (वा) कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से भारतीय अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के उद्देश्य से रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने नीतिगत दरों में विशेषकर रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में 40 आधार अंकों की शुक्रवार को कटौती करने की घोषणा की, जिससे घर, कार और अन्य ऋण के सस्ते होने की उम्मीद बनी है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने समिति की आज सम्पन्न तीन दिवसीय बैठक के बाद कहा कि समिति ने कोरोना के कारण उत्पन्न घरेलू ..

तूफान प्रभावित बंगाल को प्रधानमंत्री ने दिया १ हजार करोड़ रुपए का पैकेज

पश्चिम बंगाल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, हवाई सर्वेक्षण कियाकोलकाता/भुवनेश्वर द्य 22 मई (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीषण चक्रवाती तूफान 'अम्फानÓ से बुरी तरह प्रभावित पश्चिम बंगाल के लिए तत्काल एक हजार करोड़ रुपए की मदद की घोषणा की है। श्री मोदी ने शुक्रवार को तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद यह घोषणा की। श्री मोदी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य सरकार के अन्य अधिकारियों के साथ बशीरहाट में एक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा- राज्य और केन्द्र ..

देश में 1,20,532 मामले 48 हजार से अधिक स्वस्थ

नई दिल्ली द्य 22 मई (वा) देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 6088 नए मामले सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1,20,532 पर पहुंच गई है, हालांकि राहत की बात यह है कि इस दौरान 3000 से अधिक लोगों ने इस संक्रमण से निजात भी पाई।केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 6088 नए मामले आए, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 1,18,447 पर पहुंच गई। देश में कुल सक्रिय मामले 66330 हैं। इससे ..

प्रेरणादीप

देशभक्ति की परीक्षाप्र ख्यात स्वतंत्रता संग्राम सेनानी गोपालकृष्ण गोखले ने देशसेवा के लिए एक संस्था बना रखी थी- भारत सेवक समाज (सर्वेन्ट्स ऑफ इंडिया सोसायटी)। उनकी इस संस्था के समर्पण भाव से समाज का हर वर्ग प्रभावित था और उससे जुडऩे की चाहत रखता था। बम्बई म्युनिसिपलिटी में एक इंजीनियर थे, जो इस संस्था से जुड़कर देशसेवा की इच्छा रखते थे। संकोच के नाते उन्होंने गोपालकृष्ण को स्वयं पत्र न लिखकर डॉ. देव से चिट्ठी लिखवाकर अपनी इच्छा प्रकट की। उन्हें शंका थी कि शायद गोखलेजी उन्हें अपनी संस्था में भर्ती ..

शांति से संभव प्रभु चेतना का अनुभव

धर्मधारा (भाग-2)व ह पूरे वक्त अलर्ट रहने लगा, सावधान रहने लगा। कभी भी हमला हो सकता है! किताब पढ़ रहा है, तो भी उसके चित्त का एक कोना जागा हुआ है कि कहीं हमला न हो जाए! तीन महीने पूरे होते-होते, किसी भी तरह का हमला हो, वह रक्षा करने में समर्थ हो गया। उनकी ढाल ऊपर उठ जाती। पीछे से भी गुरु आए, तो भी ढाल पीछे उठ जाती और हमला सम्हल जाता। तीन महीने बाद उसे चोट पहुंचाना मुश्किल हो गया। कितने ही अनअवेयर, कितना ही अनजान हमला हो, वह रक्षा करने लगा। चित्त राजी हो गया, चित्त सजग हो गया।उसके गुरु ने कहा कि पहला ..

रोजगार को पैदा करता उपभोग और उत्पादन का अंतर

कमलेश पांडेवि त्त मंत्री ने कोयला क्षेत्र पर सरकार के एकाधिकार को खत्म करने की घोषणा करते हुए माइनिंग ब्लॉक्स की साझा नीलामी करने, कोल माइनिंग इंफ्रा पर 50 हजार करोड़ खर्च करने की मंशा के अलावा केंद्रशासित राज्यों में बिजली कंपनियों का निजीकरण करने, आयुध फैक्ट्री बोर्ड का निगमीकरण करने, अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी भागीदारी की सुविधा देने, छह हवाई अड्डों की नीलामी करने, पीपीपी मोड पर रेडिएशन तकनीक सेंटर बनवाने तथा अस्पताल एवं स्कूल जैसे सामाजिक बुनियादी ढांचे में निजी निवेश के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग ..

अयोध्या में इतिहास-विरासत के दर्शन...

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या भारत की शाश्वत संस्कृति, सभ्यता, परंपरा और गौरवशाली इतिहास की साक्षी है... यह सप्तपुरियों में सबसे सबसे श्रेष्ठ एवं पवित्र नगरी के रूप में जानी जाती है... क्योंकि यह अयोध्या नगरी भूत, भविष्य और वर्तमान के साथ ही हजारों सालों के निर्माण, विध्वंस और पुन: नूतन रूप में सृजनकारी विरासत की साक्षी रही है... अयोध्या नगरी का नाम सामने आते ही इसके इतिहास की झलक हर किसी के दिलो-दिमाग में झकझोर देने वाली ऊर्जा, उत्साह एवं गौरवशाली भाव का प्रस्फुटन करने लगती ..

दुनिया में कोरोना के 51.09 लाख मरीज

वॉशिंगटन/जिनेवा दुनिया में अब तक 519937 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 2038359 ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 330106 हो गया है। पाकिस्तान में एक दिन में 40 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 1000 से ज्यादा हो गई है। वहीं, जापान ने संक्रमण की धीमी रफ्तार को देखते हुए तीन राज्य ओसाका, क्योटो और ह्योगो से इमरजेंसी हटा दी है।अमेरिका में एक दिन में 1561 की मौत - अमेरिका में 24 घंटे में 22140 केस सामने आए। 1561 संक्रमितों की मौत हुई। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 1591991 ..

चक्रवाती तूफान 'अम्फानÓ का कहर, 72 लोगों की मौत

कोलकाता/नई दिल्ली द्य 21 मई पश्चिम बंगाल में बुधवार को आए चक्रवात अम्फान में मारे गए लोगों के परिवार को लिए राज्य सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि चक्रवात में मारे गए लोगों के परिवार को मुआवजे के रूप में 2 लाख रुपए की मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि चक्रवात अम्फान की वजह से राज्य में 72 लोगों की मौत हुई है। कोलकाता में हवाईअड्डा जलमग्न हो चुका है। कुछ विमानों को भी छति पहुंची है, वहीं चारों तरफ बर्बादी का मंजर नजर आ रहा है।पश्चिम ..

घरेलू उड़ानें 25 से : दिल्ली-मुंबई का न्यूनतम किराया 3500 रु. और अधिकतम 10 हजार होगा

नई दिल्ली द्य 21 मई (वा)नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता कर 25 मई से शुरू होने वाली घरेलू उड़ानों और किरायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उड़ान शुरू होने के दिन से अगले तीन महीने तक के लिए किराये फिक्स कर दिए गए हैं, ताकि एयरलाइन मनमानी नहीं कर सकें। दिल्ली-मुंबई का 90-120 मिनट की उड़ान का मिनिमम किराया 3 हजार 500 रुपए और मैक्सिमम 10 हजार रुपए होगा।मिडिल सीट बुक होगी - पुरी ने बताया शुरुआत में एक तिहाई फ्लाइट ही ऑपरेट की जाएंगी। एक बार शुरुआत करने के बाद ..

इंदौर में २८५० संक्रमित, १०९ मौतें

इंदौर द्य 21 मई (वा) मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोविड-19 के 59 नए मामले आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर २८५० तक जा पहुंची है, जबकि इन संक्रमितों में १०९ की मौत भी दर्ज की गई है। कुल संक्रमितों में से १२८० रोगियों को अस्पतालों से स्वास्थ्य होने पर छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि 1454 रोगी उपचाररत बताये जा रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ( सीएमएचओ) डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल 644 सैम्पल जांचे गए थे, जिसमें से 581 असंक्रमित और 59 सैम्पल संक्रमित ..

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा तकनीक से संवाद और समाधान

भोपाल द्य 21 मई (वा)। केन्द्र सरकार के तालाबंदी फैसले के बाद मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के सामने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मुश्किल वक्त में प्रदेश में गुड गवर्नेंस स्थापित करना बड़ी चुनौती थी। सुदीर्घ शासकीय अनुभव वाले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इस चुनौती को स्वीकारा और नेशनल इनफॉर्मेटिक सेंटर की व्यवस्था और सोशल मीडिया को अपना जरिया बनाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 81 वीडियो कॉन्फ्रेंस में अलग-अलग वर्गों से कुल 149 घंटों का संवाद किया। इस व्यवस्था के तहत श्री चौहान ने अपने और अधिकारियों ..

मैं अयोध्या हूँ...

हिन्दुओं की अटूट आस्था एवं विश्वास की नगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण का कार्य जमीन समतलीकरण के साथ शुरू हो चुका है... इसी के साथ अयोध्या का इतिहास कुछ थोथे इतिहासकारों के मुंह पर तमाचा लगाते हुए अपने गौरवशाली धार्मिक, सांस्कृतिक विरासत का प्रमाण प्रस्तुत कर रहा है... समतलीकरण में निकली मूर्तियां और हिन्दू धर्म से जुड़़े प्रतीक 'मैं अयोध्या हूँÓ की गौरवशाली गर्जना है...रामलला गर्भगृह स्थल से प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले इरफान हबीब व रोमिला से लोगों ने की माफी की मांगनई दिल्ली ..

एक जून से 200 ट्रेनें चलेंगी 4 लाख से ज्यादा टिकट बुक

नई दिल्ली द्य 21 मई (वा)कोरोना संकट और तालाबंदी के बीच रेलवे 1 जून से 200 ट्रेनों की शुरुआत करेगा। गुरुवार को 10 बजे से इनके लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई। महज 2.30 घंटे में 4 लाख से ज्यादा लोगों ने टिकट बुक करा लिया। अब रेलवे ने कल यानी शुक्रवार 22 मई से ऑफलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा देने का ऐलान किया है। ठ्ठ रेल मंत्री गोयल ने कहा कि यह सुविधा देश के 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) पर होगी। इन सेंटर्स पर जाकर लोग ऑफलाइन टिकट बुक करा सकेंगे। उन्होंने आने वाले दिनों में कई और ट्रेनें चलाने और रेलवे ..

भारत में स्वस्थता दर ४० प्रतिशत पार बड़ी राहत : देश में अब तक 45 हजार से अधिक कोरोना मरीज स्वस्थ हुए

नई दिल्ली द्य 21 मई (वा)भारत में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने का दर पहली बार 40 प्रतिशत के पार गया है। मंगलवार को रिकवरी रेट 38.73 था, जो कि गुरुवार को बढ़कर 40.32 प्रतिशत हो गया। बीते 48 घंटे में कुल 1.59 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 5609 मामले सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या १,१८,२२२ पर पहुंच गई है, हालांकि राहत की बात यह है कि इस दौरान 3000 से अधिक लोगों ने इस संक्रमण से निजात भी पाई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों ..

अब पछताए होत क्या...

प्रेरणादीपए क बार पांच असमर्थ और अपंग लोग इकट्ठे हुए और कहने लगे-यदि भगवान् ने हमें समर्थ बनाया होता तो बहुत बड़ा परमार्थ करते। अंधे ने कहा-यदि मेरी आंख होती तो जहां कहीं अनुपयुक्त देखता, वहीं सुधारने में लग जाता। लंगड़े ने कहा-मेरे पैर होते तो दौड़-दौड़ कर भलाई का काम करता। निर्बल ने कहा-बल होता तो अत्याचारियों को मजा चखा देता। निर्धन ने कहा-धनी होता तो दीन-दुखियों के लिए सब कुछ लुटा देता। मूर्ख ने कहा-विद्वान होता तो संसार में ज्ञान की गंगा बहा देता। वरुणदेव उनकी बातें सुन रहे थे। उनकी सच्चाई परखने ..

शांति से संभव प्रभु चेतना का अनुभव

धर्मधारा (भाग-1)जा पान में कोई दो सौ वर्ष पहले एक बहुत अद्भुत संन्यासी हुआ। उस संन्यासी की एक ही शिक्षा थी कि - जागो! नींद छोड़ दो। उस संन्यासी की खबर जापान के सम्राट को मिली। सम्राट जवान था, अभी नया नया राजगद्दी पर बैठा था। उसने उस फकीर को बुलाया और उस फकीर से प्रार्थना की, मैं भी जागना चाहता हूं। क्या मुझे जागना सिखा सकते है? उस फकीर ने कहा, सिखा सकता हूं,लेकिन राजमहल में नहीं, मेरे झोपड़े पर आना पड़ेगा! और कितने दिन में सीख पाएंगे, इसका कोई निश्चय नहीं है। यह आदमी की तीव्रता पर निर्भर करता है, ..

रोजगार को पैदा करता उपभोग और उत्पादन का अंतर

कमलेश पांडेको रोना संकट के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष आर्थिक पैकेज से किसको क्या फायदा मिलेगा और किसके हाथ खाली रह जाएंगे, इसको लेकर पूरे देश में बहस छिड़ी हुई है। एक ओर सत्तापक्ष जहां इसकी खूबियां बताते हुए अघा नहीं रहा है, वहीं विपक्ष पाई पाई का हिसाब गिनाकर इसे एक और जुमलेबाजी करार देने पर तुला हुआ है। मुख्यधारा की प्रिंट, टीवी और वेब मीडिया से इतर सोशल मीडिया पर जो सकारात्मक-नकारात्मक बहस छिड़ी हुई है, उसके दृष्टिगत सबके मन में एक ही सवाल उभर रहा ..

अम्फान को लेकर तैयारी...

महाचक्रवात अम्फान का असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा के साथ ही भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में दिखने लगा है... प्राकृतिक आपदाओं फिर चाहे तूफान, चक्रवात, भारी बारिश, सूखा, अकाल या फिर बाढ़ जैसी समस्या हो, इस संकटपूर्ण स्थिति में एनडीआरएफ की महती भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता... क्योंकि इस संकटपूर्ण स्थिति में जान-माल की सुरक्षा के साथ ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने एवं राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान से बचाने के लिए एनडीआरएफ की भूमिका सदैव अग्रणी रही है... इस बार भी एनडीआरएफ की 41 टीमें समय ..

विश्व में कोरोना के 50 लाख मामले

10 लाख प्रकरण होने में 94 दिन लगे, सबसे केस अमेरिका में थेवॉशिंगटन/जिनेवा द्य कोरोना वायरस का पहला मामला 31 दिसंबर को चीन के वुहान शहर में मिला था। इसके बाद देखते ही देखते पूरी दुनिया इसकी चपेट में आ गई। बुधवार को दुनियाभर में मरीजों की संख्या 50 लाख पार कर गई। 31 दिसंबर से 2 अप्रैल यानी 94 दिन में 10 लाख केस सामने आए थे। वहीं, केवल 46 दिन में संक्रमितों की संख्या 40 लाख के पार पहुंच गई।संक्रमण के 50 लाख केस में 19 लाख 71 हजार 193 ठीक हो चुके हैं। यानी 86 प्र. मरीजों का अब अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी ..

अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि के समतलीकरण का कार्य प्रारंभ

 अयोध्या द्य मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि के समतलीकरण का कार्य शुरू हो गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पतराय ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा कोरोना महामारी के बीच समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करते हुए मंदिर निर्माण के लिए भूमि के समतलीकरण का काम जारी है। इस काम में मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। साथी ही सामाजिक दूरी, सेनिटराइजेशन, मास्क आदि का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ..

हल्की हवा चलने पर 6 फीट की दूरी भी नहीं रोक सकती कोरोना संक्रमण

नई दिल्ली द्य कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर में सामाजिक दूरी बनाए रखने पर जोर दिया जा रहा है लेकिन एक अध्ययन के अनुसार छह फीट की सामाजिक दूरी बनाने के मौजूदा दिशा निर्देश अपर्याप्त साबित हो सकते हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि धीमी गति से चलने वाली हवा में हल्की खांसी से मुंह की लार के छीटें 18 फीट की दूरी तक फैल सकते हैं। साइप्रस में निकोसिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि प्रति घंटे चार किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली मद्धिम हवा के साथ खांसने पर मुंह की लार के छीटें ..

विदेशी निवेश के लिए आधुनिक तकनीक अपनाएं छोटे उद्योग-गडकरी

नई दिल्ली द्य केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि छोटे उद्योगों को विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए आधुनिक तकनीक अपनानी चाहिए, जिससे कोरोना महामारी से बेहतर तरीके से निपटा जा सके। श्री गडकरी ने यहां उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक तकनीक न केवल उत्पादन बढ़ाने, गुणवत्ता सुनिश्चित करने , लागत घटाने और पर्यावरण के अनुकूल होगी बल्कि विदेशी निवेश आकर्षित करने में भी सहायक होगी। उन्होंने कहा ..

इंदौर में संक्रमित 2700 पार, 10७ मृत

इंदौर द्य इंदौर जिले में कोरोना के ५९ नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या २७७४ तक जा पहुंची है। जबकि कल दो मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या १०७ तक जा पहुंची है। सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गए 942 सैम्पलों में आठ सौ 50 असंक्रमित और ५९ संक्रमित पाए गए। जबकि कल 891 सैम्पल जांच करने लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 26182 जांच रिपोर्ट प्राप्त की गई हैं जिसमें से दो हजार सात सौ ७४ संक्रमित पाए गए हैं और एक सौ पांच संक्रमितों ..

आयुर्वेदिक काढ़े व दवाओं के अच्छे परिणाम

भोपाल द्य 20 मई।योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में आयुर्वेदिक दवाओं के माध्यम से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कोरोना संक्रमण रोकने की दिशा में सराहनीय कार्य हुआ है। कोरोना मरीजों पर भी प्रदेश में आयुर्वेद दवा का उपयोग कारगर रहा है। कोरोना को नियंत्रित करने की मध्यप्रदेश से जो दिशा निकलेगी उससे पूरे विश्व को लाभ होगा। प्राणायाम एवं आयुर्वेदिक औषधियां कोरोना को रोकने एवं उसके इलाज में अत्यंत उपयोगी हैं।योगगुरू बाबा रामदेव आज मुख्यमंत्री ..

पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया के बीच टकराया अम्फान

21 साल का सबसे तेज तूफान : अम्फान को टकराने की प्रक्रियामें लगे ४ घंटेभुवनेश्वर/कोलकाता सुपर साइक्लोन अम्फान के जमीन से टकराने की प्रक्रिया जारी है। इसे पूरा होने में करीब 4 घंटे लगेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रक्रिया दोपहर ढाई बजे शुरू हुई थी। अम्फान सुंदरबन के पास (पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया के बीच) टकराया। वहीं, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। तटीय क्षेत्रों में 165-185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। बांग्लादेश में तेज हवा और बारिश की ..

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को मार्च 2023 तक बढ़ाया एमएसएमई के लिए 3 लाख करोड़ का फंड मंजूर

मोदी कैबिनेट के फैसलेएमएसएमई के लिए 3 लाख करोड़ का फंड मंजूरनई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सीनियर सिटीजन के लिए इन्कम सिक्योरिटी की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को तीन साल बढ़ाकर मार्च 2023 तक करने की मंजूरी दे दी गई। यह स्कीम इस साल 31 मार्च को खत्म हो गई थी। छोटे उद्योगों (एमएसएमई) के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का एक्स्ट्रा फंड भी मंजूर कर दिया गया। कोविड-19 रिलीफ पैकेज के में सरकार ने पिछले दिनों इसकी घोषणा की थी।क्या है प्रधानमंत्री ..

घरेलू उड़ानें 25 मई से शुरू होंगी

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या २४ घंटे में 6141 बढ़ी, अब तक 1१०५९० मामलेनई दिल्ली द्य 20 मई देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ११०५९० हो गई है। उधर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार को बताया कि घरेलू उड़ानें 25 मई से शुरू होंगी। सभी एयरपोर्ट्स और विमानन कंपनियां तैयार रहें। आईसीएमआर ने बुधवार को बताया कि सुबह 9 बजे तक 25 लाख से ज्यादा लोगों के सैंपल की जांच हो चुकी है। वहीं, पिछले 24 घंटे में एक लाख 8 हजार 121 से ज्यादा टेस्ट किए गए। इस बीच, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 534 नए केस ..

विश्वभर में49.10 लाख संक्रमित और 3.20 लाख मौतें

वॉशिंगटन/जिनेवा द्य 19 मई (वा)दुनिया में कोरोना वायरस से अब तक 49 लाख 10 हजार 481 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 19 लाख 19 हजार 129 ठीक हुए हैं। वहीं, मौतों का आंकड़ा 3 लाख 20 हजार 448 हो गया है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोरोना अब देश में महामारी नहीं है। सोमवार को इससे जुड़े मामले पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कोरोना के कारण लगाई गई सभी पाबंदियों को हटाने का आदेश दिया।सिंगापुर सरकार ने 357 लोगों से माफी मांगी - सिंगापुर की सरकार ने गलती से 357 लोगों को मैसेज कर दिया कि वे दोबोरा संक्रमित ..

अम्फान आज दोप. बाद बंगाल व बांग्लादेश के बीच तट से टकराएगा

भुवनेश्वर द्य 19 मई (वा) सुपर साइक्लोन अम्फान मंगलवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और मध्य हिस्से में पहुंच गया। यह मंगलवार सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा। यह कल यानी बुधवार दोपहर बाद बंगाल और बांग्लादेश के बीच सुंदरबन के पास तट से 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा। यह तटीय क्षेत्रों में पहुंचेगा, तब 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ ही सिक्किम और मेघालय के लिए भी अलर्ट जारी ..

अलगाववादी अशरफ का आतंकवादी बेटा जुनैद ढेर

श्रीनगर द्य 19 मई (वा)जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के पुराने इलाके में मंगलवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में अलगाववादी संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत के अध्यक्ष अशरफ सेहराई का आतंकवादी बेटा जुनैद सेहराई समेत हिजबुल मुजाहिदीन के 2 आतंकवादी मारे गए, जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान सहित 3 रक्षाकर्मी घायल हो गए। मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान जुनैद सेहराई के रूप में की गई है जो वर्ष 2018 से ही लापता था। हाथ में एके-47 लिए जुनैद का एक चित्र सोशल मीडिया पर भी वायरल ..

इन्दौर को ५ स्टार

स्वच्छ भारत अभियान : कचरामुक्त शहरों की रेटिंग जारीनई दिल्ली द्य 19 मई (वा) केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कचरामुक्त शहरों की रेटिंग जारी की। इसमें छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, गुजरात का राजकोट और सूरत, कर्नाटक का मैसूर, मध्यप्रदेश का इंदौर और महाराष्ट्र का नवी मुंबई को 5 स्टार रेटिंग मिली।अधिकृत सूत्रों के अनुसार हरियाणा के करनाल, नई दिल्ली, आंध्रप्रदेश के तिरुपति और विजयवाड़ा, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़ के भिलाई नगर, गुजरात के अहमदाबाद को तीन स्टार रेटिंग मिली है। वहीं, ..

हर घर नल के माध्यम से शुद्ध पानी पहुंचाएंगे

भोपाल द्य 19 मई (वा)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत द्वारा ली गई वीसी में कहा कि राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से शुद्ध पानी पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। केन्द्र द्वारा लक्ष्य को वर्ष 2024 के स्थान पर वर्ष 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, तद्नुसार योजना का पुनर्निर्धारण कर मिशन मोड में कार्य किया जाएगा। मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव इकबालसिंह बैंस, ..

नए भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ

भोपाल द्य 19 मई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में न्यू इंडिया के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है।श्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में न्यू इंडिया का निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए सभी प्रदेशों का सकारात्मक योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए हम प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। उन्होंने ..

भारत में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर अमेरिका से 20 गुना अधिक

नई दिल्ली द्य 19 मई (वा) भारत में कोरोना पीडि़तों के ठीक होने की दर अमेरिका से 20 गुना बेहतर है। अमेरिका में जब संक्रमण के कुल मामले एक लाख थे, तब सिर्फ दो फीसदी लोग बीमारी से उबर पाए थे, जबकि भारत में करीब 40 फीसदी लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। दुनिया के कई देशों के मुकाबले भारत में लोगों के स्वस्थ होने की दर काफी ज्यादा है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने भी ट्वीट कर बताया कि हमारी स्थिति काफी बेहतर है। देश में प्रति दस लाख लोगों पर सिर्फ दो लोगों की मौत हो रही है, जबकि अमेरिका में यह संख्या 275 ..

देश में १ लाख पार

नई दिल्ली द्य 19 मई (वा) देश में पिछले दो दिन में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 10 हजार मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1 लाख से अधिक हो गई है और इस आंकड़े को पार करने वाला यह विश्व का 11वां देश बन गया। देश में इस संक्रमण से तीन हजार से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या 58802 है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 4,970 नए मामले आए, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या १०१६८८ पर पहुंच गई है। इससे ..

इंदौर में 2७१५ संक्रमित, मृतक संख्या 10५

इंदौर द्य 19 मई (वा) इंदौर जिले में कोविड-19 के सोमवार को ७८ नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या २७१५ पार हो गई है, जबकि कल दो मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों की संख्या एक सौ तीन तक जा पहुंची है। कल जांचे गए नौ सौ दो सैम्पलों में आठ सौ 30 असंक्रमित तथा ७८ संक्रमित पाए गए हैं, जबकि दो 70 वर्षीय बुजुर्ग महिलाओं की मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों की संख्या १०५ तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 25 हजार 240 सैम्पल जांचे गए हैं, जिसमें से अब तक कुल 2 हजार 6 सौ 37 संक्रमित पाए गए ..

दण्ड का विधान

प्रेरणादीपपा प करने वाले का स्तर क्या है? इस पर सजा निर्भर है, जिसके दायित्व बढ़े-चढ़े हैं, उससे यदि ऐसा कुकृत्य हो तो उसकी सजा भी अलग होगी। एक बार चार जुआरी पकड़े गए। वे राजा के सामने पेश किए गए। राजा ने एक को छह महीने की जेल दी। दूसरे को पांच सौ रुपया जुर्माना। तीसरे को कान पकड़कर दस बार उठने-बैठने की सजा दी और चौथे को इतना ही कहा- 'आप भी!Ó और उसे बिना कुछ दंड दिए रिहा कर दिया। 12 मंत्रियों ने एतराज किया-'एक ही जुर्म में एक साथ पकड़े गए अपराधियों को अलग-अलग प्रकार की सजा क्यों?Ó राजा ..

समय का सदुपयोग सफलता का द्वार

धर्मधारास मय के बारे में प्रख्यात है कि यह एक ऐसा उड़ता हुआ सच है, जिसका चेहरा कोई नहीं देख पाता, क्योंकि यह सदा आगे बढ़ता रहता है, पीछे मुड़कर नहीं देखता। इसके सिर के पीछे बाल होते हैं, कोई चाहे तो बस इनको पकड़कर इसके साथ कदमताल करते हुए काल को अपने पक्ष में कर सकता है अन्यथा काल किसी का इंतजार नहीं करता। जो इसके साथ कदमताल नहीं कर पाते, वे जीवन की यात्रा में पिछड़ जाते हैं व उन संभावनाओं से वंचित रह जाते हैं, जिनके साथ उन्हें धरती पर भेजा गया था, जिनका पूर्ण विकास यहीं पर संभव था। यह एक सच्चाई ..