मुखपृष्ठ

कर्तव्य पथ

प्रेरणादीपइस बच्चे का टिकिट कहां है? टिकिट जांच कर्ता ने अहमदाबाद से वैरावल जाने वाली सोमनाथ मेल में यात्रा कर रही एक बुढिय़ा से पूछा। बेटा! इस बच्चे की उम्र अभी बहुत कम है, इसलिए इसका टिकिट नहीं लिया। कितनी है इसकी उम्र। पांच साल बेटा। वृद्धा ने सच-सच बता दिया। पांच साल? तीन साल के बाद पूरा किराया लगता है माँ। बिना टिकिट के अब पूरा किराया लगेगा। अहमदाबाद से वैरावल का दोगुना किराया सुनकर बुढिय़ा घबरायी और अपनी अज्ञान जनित भूल के पश्चाताप को शब्दों में व्यक्त करने में विवश होने के कारण वह फूट-फूटकर ..

प्रकृति साम्य जीवन सुख का आधार

धर्मधाराभौतिक जगत में जीवन बुरी तरह भाग रहा है। मनुष्य अपने स्वभाव से विपरीत दिशा की ओर अग्रसर है। वह अपनी प्रकृति से प्रतिपल विमुख हो रहा है। यह सोचने-समझने का अवसर भी नहीं मिल पा रहा कि इतनी भागदौड़ की अंतिम प्राप्ति क्या होगी। जीवन के बारे में समुचित चिंतन करना अच्छी बात है, पर प्रतियोगी व प्रतिस्पर्धा बन विचार पर विचार चढ़ाना और किसी एक विचार के क्रियान्वयन से लाभांवित होने से हमेशा वंचित रह जाना, यह द्वैत है। इससे कुण्ठा व मानसिक असंतुलन होता है। जिस तरह घर की साफ-सफाई करने के बाद हम अनावश्यक ..

सामाजिक सौहार्द का बाधक जातिवाद का दुष्चक्र

प्रमोद भार्गवहाल में केरल के शिवगिरि मठ में एक समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारत में जाति व्यवस्था को खत्म कर जाति-विहीन एवं वर्ग-विहीन व्यवस्था की उम्मीद जताई थी। उन्होंने मंदिरों, गिरजाघरों और मस्जिदों के प्रमुखों से जाति के आधार पर होने वाले भेदभाव को समाप्त करने का आग्रह किया। उपराष्ट्रपति ने यह बात तब कही है, जब दुनिया 'वसुधैव कुटुंबकमÓ की धारणा से विमुख होकर अस्तित्ववाद की ओर बढ़ रही है। यह अस्तित्ववाद अमेरिका और ब्रिटेन से लेकर भारत तक में प्रखर राष्ट्रवाद के रूप में सामने ..

कश्मीर पर नापाक हथकंडे फिर विफल...

यह देश ही नहीं, दुनिया के सामने भी जगजाहिर सत्य है कि जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है...उस पर किसी भी तरह का हस्तक्षेप या फिर वक्तव्य बाहरी तौर पर स्वीकार नहीं है...भले ही अमेरिका से लेकर चीन और पाकिस्तान से लेकर भारत में भी घात लगाकर बैठे कुछ राष्ट्रघाती तत्व आएदिन कश्मीर-कश्मीर और कश्मीर में मानवाधिकार का थोथा रोना रोते रहे..,लेकिन विश्व के अधिकतर देश यह मानकर चलते हैं और समय-समय पर वैश्विक मंचों से स्वीकार भी किया है कि जम्मू-कश्मीर से जुड़ा कोई भी निर्णय, नीति, योजना भारत का एक अधिकार है ..

सानिया महिला युगल फाइनल में

होबार्ट ठ्ठ 17 जनवरी (वार्ता) अनुभवी भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने मां बनने के बाद टेनिस कोर्ट पर धमाकेदार वापसी करते हुये शुक्रवार को होबार्ट इंटरनेशनल के महिला युगल फाइनल में प्रवेश कर लिया। सानिया और यूक्रेन की नादिया किचेनोक की जोड़ी ने महिला युगल सेमीफाइनल मुकाबले में स्लोवेनिया की तमारा जिदानसेक तथा चेक गणराज्य की मारी बुजकोवा की जोड़ी को एक घंटे 24 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6 (3) 6-2 से पराजित कर फाइनल में जगह बनाई। पांचवीं वरीय भारतीय-यूक्रेनियन जोड़ी का अब खिताब के लिये दूसरी वरीय ..

१० वर्षों के निचले स्तर पर है वैश्विक विकास दर - संयुक्त राष्ट्र

जेनेवा द्य वर्ष 2019 में वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार पिछले एक दशक के निचले स्तर पर रही। संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। संरा ने विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं 2020 पर अपनी रिपोर्ट में बताया कि लंबे व्यापारिक विवाद के कारण 2019 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2.3 प्रतिशत से वृद्धि हुई। संरा की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2.5 प्रतिशत से बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, लेकिन व्यापारिक तनाव, वित्तीय उथल-पुथल या भू-राजनीतिक तनावों में बढ़ोतरी होने ..

बजट में आदिवासी उपयोजना की व्यवस्था को केन्द्र सरकार जारी रखे

भोपाल द्य मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने केन्द्र सरकार से बजट में आदिवासी उपयोजना की पूर्व व्यवस्था को जारी रखने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि अगर केन्द्र सरकार ने यह व्यवस्था नहीं की तो राज्य सरकार बजट में आदिवासी उपयोजना का प्रावधान करेगी।कमल नाथ ने आज यह बात विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिए अगले 10 वर्ष तक आरक्षण सुविधा बरकरार रखने के लिए संसद द्वारा पारित संविधान 126वें संशोधन अधिनियम 2019 के अनुसमर्थन में विधानसभा में रखे गए प्रस्ताव का ..

शराब का लोकव्यापीकरण कर रही प्रदेश सरकार, किसानों की चिंता नहीं- शिवराज

भोपाल द्य स्वदेश समाचारप्रदेश में जब भी प्राकृतिक आपदा आती है तो कांग्रेस सरकार अपनी जिम्मेदारी से बचती नजर आती है। किसानों पर आई विपत्ति के समय उन्हें राहत पहुंचाने के बजाय प्रदेश सरकार केन्द्र सरकार का नाम लेती है। प्रदेश में एक साल से प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं। कांग्रेस सरकार को शराब, रेत, परिवहन के नाके और तबादला उद्योग दिखाई दे रहा है। पूरा प्रदेश बेहाल है और विकास पूरी तरह ठप है। कमल नाथ सरकार मदमस्त होकर बैठी हुई है। ओला, पाला से किसान बर्बाद हो रहा है, मगर प्रदेश सरकार में बैठे मुख्यमंत्री, ..

जीसैट-30 का सफल प्रक्षेपण

बेंगलुरु द्य देश के अत्याधुनिक संचार उपग्रह जीसैट-30 का आज तड़के फ्रेंच गुयाना के कोरू स्थित प्रक्षेपण स्थल से सफल प्रक्षेपण किया गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि जीसैट-30 को भारतीय समय के अनुसार तड़के 2.35 बजे एरियन5-वीटी 251 प्रक्षेपण यान से लांच किया गया। 38 मिनट 25 सेकेंड बाद इसे पूर्व निर्धारित अंडाकार कक्षा में स्थापित किया गया। 3357 किलोग्राम वजन वाला यह उपग्रह देश की संचार प्रौद्योगिकी में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. शिवन ने बताया कि यह कई फ्रिक्वेंसी ..

लद्दाख में वायुसेना ने 9 विदेशियों सहित 107 पर्वतारोहियों को बचाया

लेह भारतीय वायुसेना ने लद्दाख क्षेत्र में नौ विदेशियों सहित 107 पर्वारोहियों को बचाया है, जो हाल में हुए भीषण हिमपात में फंस गए थे। उन्हें 107 पर्वतारोहियों के ऊंची चोटियों में फंसे होने का आपात संदेश मिला, जिन्हें तत्काल मदद की जरूरत थी। उन्होंने बताया कि पर्वतारोहियों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टरों की सहायता ली गई। सभी पर्वताराहियों को वहां से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।..

1993 ब्लास्ट का दोषी कुख्यात आतंकी जलीस कानपुर से गिरफ्तार

कानपुर द्य कई सिलसिलेवार बम धमाकों के दोषी 69 साल के कुख्यात आतंकी जलीस अंसारी को आज कानपुर से गिरफ्तार कर लिया गया। सुप्रीम कोर्ट से 21 दिन की पैरोल मिलने के बाद वह अजमेर जेल से बाहर आया था। पैरोल खत्म होने से एक दिन पहले ही वह लापता हो गया था। आतंकी के बेटे ने उसकी गुमशुदगी दर्ज कराई थी। उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि जलीस अंसारी को कानपुर से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने उसे मस्जिद के बाहर गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि दोषी देश से भागने की फिराक में था।..

इन्दौर में सीएए का हिंसक विरोध तोडफ़ोड़, 27 के खिलाफ प्रकरण

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर समर्थन-विरोध हेतु प्रदर्शन का दौर देशभर में चल रहा है, लेकिन देखने वाली बात यह है कि अपनी बात कहने के लिए सिर्फ हिंसा का ही सहारा लेकर कोई कैसे अपने को सही ठहरा सकता है? शुक्रवार को वनवासी अंचल आलीराजपुर में जहां पूरे शहरवासी शांतिपूर्ण तरीके से सीएए के समर्थन में सड़कों पर उतरे तो दूसरी तरफ इन्दौर में सीएए के विरोध में मुस्लिम समुदाय के उपद्रवी युवाओं ने हिंसक कृत्यों को दोहरा कर बता दिया कि कौन सही रास्ते पर है?आलीराजपुर द्य स्वदेश समाचारनागरिकता संशोधन अधिनियम ..

जनसंख्या नियंत्रण कानून देश की जरूरत - डॉ. भागवत

मुरादाबाद द्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की वकालत करते हुए कहा कि संघ के एजेंडे में इस विषय को शामिल किया जा चुका है, हालांकि इस बारे में फैसला केन्द्र सरकार को लेना है। डॉ. भागवत ने गुरुवार शाम जिज्ञासा समाधान सत्र में स्वयंसेवकों ने उनसे राम मंदिर, सीएए, जनसंख्या नियंत्रण कानून और मथुरा-काशी के मुद्दे पर संघ की भूमिका पर सवाल किए, जिसका उन्होंने बेबाकी से जवाब दिया। संघ प्रमुख ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि विकराल रूप धारण कर चुकी है। इस मुद्दे ..

1 फरवरी को सुबह ६ बजे चारों दरिंदों को फांसी

नई दिल्ली द्य 17 जनवरी (वा) निर्भया बलात्कार मामले में चारों गुनहगारों का शुक्रवार को नया डेथ वारंट जारी हो गया। चारों को एक फरवरी को सुबह छह बजे तिहाड़ जेल में फांसी दी जाएगी।पटियाल हाउस अदालत ने आज निर्भया मामले पर सुनवाई करते हुए नया डेथ वारंट जारी किया। इससे पहले चारों दोषियों को 22 जनवरी को फांसी दी जानी थी। इस मामले के एक दोषी मुकेशसिंह की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज खारिज कर दी। मुकेश की दया याचिका खारिज होने के बाद प्रक्रिया के तहत नया डेथ वारंट जारी करना पड़ा और फांसी की तिथि ..

शिक्षण संस्थानों को अशांत करता राजनीतिक मकडज़ाल

राजेश माहेश्वरीपि छले कुछ समय से हमारे शिक्षा के मंदिर अशांत हैं। ताजा मामला दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) का है। जेएनयू के परिसर में बीते रविवार की शाम कुछ नकाबपोशों ने घुसकर जो मारपीट की उसके दृश्य टीवी चैनलों के जरिये पूरे देश ने देखे। मारपीट करने वाले कौन थे, ये पुलिस जांच का विषय है लेकिन घटना के तुरंत बाद ही ये आरोप लगाया जाने लगा कि नकाबपोश अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के थे। चूंकि जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष भी हमले में घायल हो गई इसलिए वामपंथी लॉबी के प्रचार को और ..

अध्यात्म की साधना का मार्ग हंै कलाएं

धर्मधारा(गतांक से आगे)जै से 'शंकरा नाद शरीरापराÓ आदि। भक्त रामदास ने सरकारी पैसों से भद्राचलम् में श्रीराम मन्दिर बनवाया था। इससे उसे कारावास की सजा हुई। भक्त रामदास (कंचली गोपन्ना) ने आनन्द भैरवी राग में कुछ भजन निर्मित किये। इसी प्रकार पुरन्दरदास को कर्नाटक गान का पितामह माना जाता है। श्री कृष्ण देव राय ने इनका सम्मान किया था। विजयनगर राजाओं के समय 'नाट्य शैलीÓ प्रचलित थी, जिसमें भक्ति, प्रेम तथा शृंगार रसों की प्रधानता होती थी। इसके लिए मंदिरों में अलग से नाट्य मण्डपों का निर्माण किया ..

राउत का कड़वा सच और कांग्रेस बेसुध...

महाराष्ट्र की राजनीति में शिवसेना के सांसद संजय राउत हलचल मचाने वाले बयान देते रहते हैं... ऐसी बयानबाजी वे कोई पहली बार नहीं कर रहे हैं, लेकिन इस बार उनकी बयानबाजी को लेकर हर कोई सचेत रहता है... क्योंकि अभी महाराष्ट्र में सरकार बने हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है और यह गठबंधन सरकार तीन पहियों पर चल रही है, जिसमें मुख्य किरदार भले ही शिवसेना निभा रही हो, लेकिन रिमोट कंट्रोल के रूप में उसे राकांपा प्रमुख शरद पवार ही संचालित कर रहे हैं और सरकार के जरिए जो स्वार्थ साधना है, उसमें कांग्रेस पूरी मग्न है... ..

दूसरा एक दिवसीय मुकाबला आज पहले मैच में बड़ी हार के बाद भारतीय टीम दबाव में

राजकोट ठ्ठ 16 जनवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज़ के ओपनिंग मुकाबले में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद अब खिलाडिय़ों के बीच आत्ममंथन शुरू हो गया है और राजकोट में शुक्रवार रिपीट शुक्रवार को दूसरे मुकाबले से पहले उसके सामने बल्लेबाज़ी में सुधार और बड़े बदलावों का दबाव पैदा हो गया है। विराट कोहली की स्टार भारतीय टीम को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के हाथों पहले ही वनडे में जिस तरह 10 विकेट की एकतरफा हार झेलनी पड़ी है उसके बाद से वह कड़ी आलोचनाओं का शिकार ..

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन-पाकिस्तान को फिर तगड़ा झटका

नई दिल्ली द्य 16 जनवरी (वा) चीन और पाकिस्तान को उस समय तगड़ा झटका लगा जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू-कश्मीर पर चीन द्वारा लाए गए प्रस्ताव को समर्थन नहीं मिला और प्ऱस्ताव औंधे मुंह गिर गया। चीन की इस खुराफात पर भारत ने सधी और संतलित प्रतिक्रिया दी और कहा कि उसे (चीन) इस मुद्दे पर वैश्विक सहमति को गंभीरता से लेना चाहिए और भविष्य में ऐसे कदम नहीं उठाने चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में इस बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान द्वारा संयुक्त ..

विकासशील देशों को अधिक वित्तीय सहायता देें विश्व समुदाय- गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र ठ्ठ 16 जनवरी (वा) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने घरेलू संसाधनों को जुटाने और निजी निवेश को आकर्षित करने लायक स्थितियां बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से विकासशील देशों को सहयोग प्रदान करने की अपील की है तथा विकासशील देशों से आधिकारिक विकास सहायता सहित अदीस अबाबा कार्रवाई योजना में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का आग्रह किया है। श्री गुटेरेस ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से पूंजी के अवैध प्रवाह, हवाला कारोबार तथा कर चोरी से लडऩे के लिए और अधिक प्रभावी कदम ..

भारत को बनाएंगे रक्षा विनिर्माण का शुद्ध निर्यातक - रक्षा मंत्री

सूरत द्य रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने आज कहा कि रक्षा उपकरणों के विनिर्माण के क्षेत्र में निजी क्षेत्र की सक्रिय भागीदारी से भारत को शस्त्र विनिर्माण का केंद्र और इस मामले में शुद्ध निर्यातक यानी नेट एक्सपोर्टर बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार संकल्पबद्ध है। श्री सिंह ने गुजरात में सूरत के हजिरा स्थित लार्सन एंड टुब्रो के आयुध प्रणाली संकुल में बने 51वें के 9 वज्र टी टैंक को झंडा दिखाकर रवाना करने के मौके पर अपने संबोधन में यह बात कही। लगभग 50 टन वजन वाला यह टैंक 47 किलो वजनी गोले को 43 किमी दूर तक ..

हिमस्खलन से एक सैनिक की मौत, कई घायल

लेह द्य लद्दाख के द्रास में सेना के शिविर पर गुरुवार को हिमस्खलन होने से एक जवान की मौत हो गई और अन्य कई घायल हो गए। द्रास में मुस्कू घाटी पर सेना के शिविर में हिमस्खलन हुआ, जिसके बाद तुरंत ही लापता सैनिकों को ढूंढने के लिए तलाशी एवं बचाव कार्य शुरू किया गया। इस दौरान घायल अवस्था में कई सैनिकों को बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया, जहां एक जवान ने दम तोड़ दिया। जवान की पहचान धर्मेंद्रसिंह के रूप में हुई है। ..

हरियाणा में 2025 तक सड़क दुर्घटनाओं में 50 फीसदी कमी लाने की नई नीति-शर्मा

नई दिल्ली ठ्ठ16 जनवरी (वा) हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि राज्य में अगले पांच वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाने के उद्देश्य से एक सड़क सुरक्षा नीति बनाई गई है और राज्य सरकार परिवहन विभाग के माध्यम से सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान और सड़क सुरक्षा की 'विजन जीरोÓ योजना पर कार्य कर रही है।श्री शर्मा ने गुरुवार को यहां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद की 18वीं बैठक तथा यातायात विकास परिषद की 39वीं बैठक में हिस्सा लेते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के अध्ययन ..

सुरक्षित भविष्य के लिए पेट्रोलियम पदार्थों का संरक्षण आवश्यक-तोमर

भोपाल द्य 16 जनवरी (वा) खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने कहा है कि आने वाली पीढिय़ों के सुरक्षित भविष्य के लिए पेट्रोलियम पदार्थों का संरक्षण आवश्यक है। श्री तोमर पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन द्वारा आयोजित 'संरक्षण क्षमता महोत्सवÓ को संबोधित कर रहे थे। मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पाद प्रकृति का बहुमूल्य उपहार है। प्रकृति के अन्य स्त्रोतों की तरह इसकी उपलब्धता भी सीमित है। इसलिए आने वाली पीढिय़ों कि लिए इसका संरक्षण आवश्यक है। उन्होंने ..

खरगोन में विशाल तिरंगा सभा हुई

खरगोन द्य भारत सुरक्षा मंच के तत्वावधान में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के समर्थन में हुई विशाल तिरंगा सभा व राष्ट्रगान का आयोजन किया गया। मंच पर संतों के साथ पूर्व सैनिक आजाद खान ने मंच साझा किया तो गंगा-जमुनी तहजीब के भी दर्शन हो गए। दोपहर 12 बजे से ही कार्यक्रम स्थल पर लोगों का आना शुरू हो गया। नियत समय तक मैदान खचाखच भर गया। सड़कों से होकर लोग तिरंगा लहराते हुए मैदान तक पहुंचे। इस समर्थन सभा में शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग आए। हर किसी के हाथ में तिरंगा और होंठों पर ..

2 किमी रैली में शामिल थे 50 हजार लोग

धार द्य स्वदेश समाचारराष्ट्र सुरक्षा मंच के आह्वान पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के समर्थन में विशाल रैली में जनसैलाब उमड़ा। करीब 50 हजार से अधिक लोगों ने भाग लेकर रैली को ऐतिहासिक बनाया। रैली में शामिल लोग अपने हाथों में तिरंगा थामे थे, वहीं कई लोगों के हाथों में आई सपोर्ट सीएए की तख्तियां भी थी। रैली का पहला छोर राजवाड़े पर पहुंच गया था, वहीं अंतिम छोर रैली के प्रारंभ स्थल उदयरंजन मैदान पर ही था। यह दूरी करीब 2 किलोमीटर थी। इसी से रैली की भव्यता का अंदाजा लगाया जा सकता है, वहीं रैली में बड़ी ..

किसान भारत को परम वैभव बनाने में योगदान दे

नई दिल्ली द्य 16 जनवरी (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि हम सब लोग ध्येय के लिए कार्य करते हैं, स्वार्थ के लिए नहीं। न अपना स्वार्थ है, न संगठन के लिए स्वार्थ है। भारत का किसान समर्थ हो, समस्या मुक्त हो। भारत का किसान भारत को परम वैभव सम्पन्न बनाने में योगदान दे।वे गत दिनों भारतीय किसान संघ के नवनिर्मित कार्यालय के लोकार्पण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। भारतीय किसान संघ के नवनिर्मित प्रशासनिक कार्यालय (नई दिल्ली) 'किसान शक्तिÓ का लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयंसेवक ..

भाजपा-जदयू गठबंधन अटूट, नीतीश के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा विस चुनाव-शाह

हाजीपुर ठ्ठ 16 जनवरी (वा) भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की एकजुटता को लेकर लगाई जा रही सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए आज साफ शब्दों में कहा कि भाजपा और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का गठबंधन अटूट है और बिहार में अगला विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। श्री शाह ने यहां वैशाली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के प्रति जनजागरण के लिए आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जो लोग राजग के नेताओं और गठबंधन को लेकर ..

समय नियोजन

प्रेरणादीपम हान वैज्ञानिक आचार्य प्रफुल्लचन्द राय से किसी ने पूछा - आपके जीवन के सबसे व्यस्त दिन कौन से रहे हैं? आचार्य राय ने उत्तर दिया - आलसी और अव्यवस्थित लोगों को आवश्यक कार्यों के लिए तो क्या, नित्य के कामों के लिए भी समय नहीं मिलता, लेकिन व्यस्त व्यक्ति को तो समय का अभाव कभी नहीं रहता, क्योंकि उसके पास समय नियोजन का तरीका होता है। वह समय का मूल्य ठीक से समझता है। वास्तव में मेरे जीवन के सबसे व्यस्त दिन तो साठ वर्ष पार कर लेने के बाद के हैं। इस अवधि में मैंने प्रदर्शनियों के उद्घाटन, राष्ट्रीय ..

अध्यात्म की साधना का मार्ग हंै कलाएं

धर्मधाराम न्दिर हिन्दू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण इकाई है। प्राचीन काल से मन्दिरों ने महत्वपूर्ण धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक व कलात्मक भूमिका निभायी है। मंदिर शिल्प कला और स्थापत्य के नमूने व आदर्श रहे हैं। विशाल मन्दिरों के प्रांगण भरत नाट्यम, कुचीपुड़ी, यक्षगान, कथककली तथा अन्य नाट्य कलाओं के प्रश्रय व प्रशिक्षण केन्द्र रहे हैं। अक्सर रात-रात भर विभिन्न वेश-भूषाओं को धारण कर, नाट्य गृह में धार्मिक-पौराणिक नाटक खेले जाते रहे। केरल हो या आन्ध्र, तमिलनाडु, गुजरात हो या बंगाल, मध्यप्रदेश हो या असम, ..

महंगाई और बेरोजगारी की चिंता...

आर्थिक हालातों के मामले में जैसा संचार माध्यम यानी मीडिया जिसमें अखबार, टीवी चैनल, यूट्यूब अन्य सोशल साईट्स जो कुछ कुछ बयां कर रही है, उससे स्थिति अलग नजर आती है, लेकिन एक भेड़चाल की भांति जो चीज एक बार चर्चा में आ जाए तो उसका अच्छा-बुरा पक्ष जाने बिना उसकी तह में जाने के विपरीत सिर्फ सरसरी अफवाह की भांति लोगों को भ्रमित करने का खेल खेला जाता है... रोजगार और महंगाई को लेकर भी ऐसा ही मामला सामने आ रहा है... जब-जब आंकड़े सामने आते हैं, महंगाई दर बढऩे या फिर विकास दर घटने अथवा रोजगार की कमी या छंटनी ..

रोहित वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर विराट को खेल भावना पुरस्कार

दुबई ठ्ठ 15 जनवरी (वार्ता) भारत के सीमित ओवरों को उपकप्तान रोहित शर्मा को वर्ष 2019 में एकदिवसीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी अवार्ड्स में वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को खेल भावना पुरस्कार और भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के लिए चुना गया है। रोहित, विराट और दीपक को आईसीसी पुरस्कारों में चुने जाने ने भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों कल मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली 10 विकेट की करारी हार के जख्मों पर मरहम का ..

अंगदान को लेकर जागरूकता फैलाने की जरूरत- कोविंद

नई दिल्ली ठ्ठ 15 जनवरी (वा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अंग दान के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने पर जोर देते हुए बुधवार को कहा कि खराब जीवनशैली के कारण यकृत (लीवर) संबंधी बीमारी बढ़ती है। श्री कोविन्द ने यहां यकृत और पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) के 10वें स्थापना दिवस और सातवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश में हर वर्ष करीब दो लाख लीवर प्रत्यारोपण की जरूरत होती है, जबकि कुछ हजार लीवर ही प्रत्यारोपित हो पाते हैं। राष्ट्रपति ने कुछ और सार्वजनिक अस्पतालों में लीवर प्रत्यारोपण कार्यक्रम ..

भारत की व्यापक सांस्कृतिक विविधता ही पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र-पटेल

नई दिल्ली ठ्ठ 15 जनवरी (वा) केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा है कि देश की व्यापक सांस्कृतिक विविधता ही विश्व के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है और केन्द्र सरकार देश की इस समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण और मजबूत बनाने की दिशा में अथक प्रयास कर रही है।श्री पटेल ने बुधवार को यहां पहले अंतर्राष्ट्रीय विरासत परिसंवाद एवं प्रदर्शनी (आईएचएसई) का उद््घाटन करने के मौके पर कहा कि देश की विविधतापूर्ण सांस्कृतिक विरासत ही हमारी धरोहर है और यही पर्यटकों के भारत आने ..

मकर संक्रांति पर लाखों ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

वाराणसी द्य 15 जनवरी (वा) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में मकर संक्रांति (खिचड़ी) का पर्व परंपरागत श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के मनाया गया। इस मौके पर लाखों लोगों ने गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाई तथा दान-पुण्य किया। विश्व प्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट, राज घाट, असि घाट, राजेंद्र घाट, पंचगंगा घाट समेत अधिकांश घाटों पर गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान के बाद भगवान सूर्य की आराधना की तथा मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की। श्री काशी विश्वनाथ ..

माफिया के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठाने के निर्देश

भोपाल द्य 15 जनवरी (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आम लोगों की समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से शुरू किए गए आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में शिकायतों का फॉलोअप नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि मौके पर ही शिकायतों का निराकरण न होने से इस कार्यक्रम का उद्देश्य ही पूरा नहीं हो पाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि ने कलेक्टरों से कहा है कि वे माफिया के विरूद्ध सख्त से सख्त कदम उठाएं। नगर निगमों, नगर पालिकाओं के कानूनों का उल्लंघन करने वालों पर कानून के अनुसार सामान्य प्रक्रिया में ..

स्वास्थ्य मंत्री सिलावट ने शहडोल के सीएमएचओ व सिविल सर्जन को हटाया

भोपाल द्य 15 जनवरी (वा)मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट और आदिम जाति कल्याण मंत्री और शहडोल जिला प्रभारी मंत्री ओमकारसिंह मरकाम ने शहडोल पहुंचकर जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और हाल ही में 6 बच्चों की असामयिक मृत्यु के संबंध में उन्होंने विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के उपरांत स्वास्थ्य मंत्री ने शहडोल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन को वर्तमान दायित्व से हटा दिया है। बच्चों की मृत्यु की घटना की जांच पश्चात अन्य आवश्यक कार्रवाई भी की ..

करोड़ों के सोने व जेवरात के साथ ३ लुटेेरे गिरफ्तार

खंडवा द्य स्वदेश समाचारबुधवार को खंडवा पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। कोतवाली पुलिस ने खण्डवा रेलवे स्टेशन पर गोवा एक्सप्रेस ट्रेन के कोच से तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया। इनमें आरोपी अब्बू हैदर अली पिता हाजी अली (52) भोपाल, मेहंदी हसन पिता राहत अली (35) संजय नगर रेलवे स्टेशन मस्जिद के पास भोपाल, हसन पिता आजम सैयद (29) निवासी संजय नगर रेलवे स्टेशन मस्जिद के पास भोपाल शामिल है। आरोपियों की तलाशी में एक किलो पांच सौ पच्चीस ग्राम सोना सहित जेवरात बरामद होने के साथ आंध्रप्रदेश और उत्तरप्रदेश के क्राईम ..

विश्व को करना होगा आतंकवाद की चुनौती से निपटने का आकलन

 नई दिल्ली द्य 15 जनवरी (वा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और दुनिया को इस समस्या से कैसे निपटना है इसका आकलन करना होगा। श्री जयशंकर ने रायसीना डायलॉग में कहा दुनियाभर में कई सामान्य चुनौती है जिसमें आतंकवाद, अलगाववाद और प्रवासी एक सामान्य चुनौती है। इसलिए यह मत सोचिए कि ये समस्याएं भारत के लिए अनोखी हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और कश्मीर नीति के अन्य पहलुओं पर मोदी सरकार के रूख पर वैश्विक प्रतिक्रिया ..

विकास व शिक्षा से होगा जनसंख्या का समाधान

खंडवा द्य स्वदेश समाचारजनसंख्या समस्या नहीं हो सकती, विकास, शिक्षा और नवीन शोध से इस जनसंख्या समस्या का समाधान हो सकता है। उक्त विचार गौरीकुंज सभागृह में आयोजित स्वामी विवेकानंद व्याख्यानमाला के अंतिम दिन 'भविष्य का भारत समान नागरिक संहिता एवं जनसंख्या नियंत्रणÓ विषय पर राज्यसभा सांसद डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी ने व्यक्त किए। डॉ. स्वामी ने कहा हमारे देश में भड़काने वाले लोग अधिक है, जैसे नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) पर जमकर अफवाह फैलाई जा रही है। जबकि हकीकत ये है कि 1947 में बंटवारा हुआ तो पाकिस्तान ..

कोविंद और मोदी शामिल हुए सेना के ऐट होम में

नई दिल्ली द्य राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 72 वें सेना दिवस के मौके पर आज यहां सेना के 'ऐट होमÓ कार्यक्रम में शामिल हुए। ठ्ठ सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के आवास 'आर्मी हाउस Ó में आयोजित पारंपरिक कार्यक्रम में सेना की मारक क्षमता का प्रदर्शन करने वाली एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। ठ्ठ इसके बाद श्री कोविंद और श्री मोदी ने देश पर प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों के परिजनों से मुलाकात की और उनके हालचाल पूछे। ठ्ठ राष्ट्रपति ने सेना दिवस के मौके पर उन्हें उपहार भी दिए। ..

सेनाध्यक्ष के.एम. करिअप्पा

सेना दिवस आजभा रतीय थल सेना 15 जनवरी को सेना दिवस मनाती है। इस दिन थल सेना अपनी शक्ति का प्रदर्शन करती है और प्रथम भारतीय सेनाध्यक्ष के.एम. करिअप्पा के पद ग्रहण उपलक्ष्य को बड़े धूमधाम से मनाती है। आज ही के दिन 1949 में भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश सेना से आजाद हो गई थी और फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा आजाद भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे। इससे पहले करिअप्पा ब्रिटिश मूल के फ्रॉन्सिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे। करिअप्पा ने 1947 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना का नेतृत्व किया था। साल 1949 में भारतीय थल ..

कार्यशैली में सुधार से संभव तनाव मुक्ति

धर्मधाराका र्य करना हम सभी के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। इसी कार्य के माध्यम से हम अपने जीवन में नई उपलब्धियां हासिल करते हैं। जीवन की आवश्यकताएं व जरूरतें पूरी करते हैं, पैसा कमाते हैं और इसके माध्यम से जीवन का आनंद लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन जब हमारे जीवन में तरह-तरह की परेशानियां आती हैं, कई तरह के दबाव आते हैं, जिन्हें दूर करने के लिए हमें अतिरिक्त श्रम व कार्य करना होता है, या हमारी कामनाएं जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए हम अपनी निर्धारित समय-सीमा से अधिक कार्य करते ..

इरादतन इतिहास कांग्रेस की कुत्सित मानसिकता

प्रो. कपिल कुमारमा क्र्सवादी फोबिया से ग्रस्त कांग्रेसियों के लिए न तो वीर सावरकर 'वीरÓ हैं और न ही महाराणा प्रताप 'महान्Ó। हाँ, चित्तौडग़ढ़ में 40,000 लोगों का नरसंहार कर अजमेर शरीफ पर सिजदा करने वाला अकबर जरूर इनके लिए महान् है। अकबर के समय में लिखे गए राजदरबारी फारसी वृत्तान्त ही इनके ऐतिहासिक स्रोत हैं। राजस्थान के लिखित और वहाँ पढ़े जाने वाले साहित्य को ये देखना तक उचित नहीं समझते, क्योंकि इनकी मानसिकता माक्र्स के इस कथन से आज भी ग्रस्त है कि भारत का कोई इतिहास ही नहीं है। भारत का इतिहास ..

खाड़ी में तनाव और बम का भय...

जब ईरान ने यह घोषणा कर दी कि वह 2015 का परमाणु समझौता मानने को बाध्य नहीं है, तो किसी को हैरत नहीं हुई... यूरोपीय देशों ने ईरान से यह अनुरोध जरूर किया है कि वह अपने इस फैसले पर फिर से विचार करे और परमाणु समझौते का पालन बरकरार रखे, लेकिन सभी को यह पता है कि वह अब इस समझौते की पाबंदियों को नहीं मानने वाला... दरअसल हैरत तो तब होती, जब इस तनाव के बाद भी वह समझौते को मानने की बात करता... काश, ऐसा होता... लेकिन इस परमाणु समझौते को तोडऩे का बड़ा आरोप किसी भी सूरत में ईरान पर नहीं आएगा, क्योंकि इस समझौते ..

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली बार 10 विकेट से हराया

मुंबई ठ्ठ 14 जनवरी (वा)ओपनरों डेविड वार्नर (नाबाद 128) और आरोन फिंच (नाबाद 110) के जबरदस्त शतकों तथा उनके बीच 258 रन की ओपनिंग साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में मंगलवार को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। विश्व क्रिकेट की दो दिग्गज टीमों की टक्कर में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खेल के हर विभाग में पछाड़ दिया और अपने एकदिवसीय इतिहास में भारत के खिलाफ पहली बार 10 विकेट से जीत हासिल की। भारत ने हालांकि 49.1 ओवर में 255 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया ..

सीएए पर मुट्ठीभर लोग फैला रहे भ्रम -योगी

गया (बिहार) ठ्ठ 14 जनवरी (वा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के वरिष्ठ नेता योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर भ्रम फैलाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि राष्ट्र विरोधी ताकतें ऐसे समय में लोगों को गुमराह कर रही हैं जब भारत श्रेष्ठ बनने की ओर अग्रसर है।भाजपा नेता ने यहां सीएए के समर्थन में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह किसी की नागरिकता छीनने वाला भी नहीं बल्कि नागरिकता देने वाला कानून है। उन्होंने दावा किया कि इस कानून से किसी को भी भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। ..

जल चुनौती से निपटने के लिए हो जनआंदोलन- मंत्रीशेखावत

चित्तौडग़ढ़,ठ्ठ 14 जनवरी (वा) केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा है जल देश ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए बड़ी चुनौती है, लिहाजा इससे निपटने के लिए सबको जनआंदोलन छेडऩा होगा। श्री शेखावत ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि देश में 18 प्रतिशत जनसंख्या के लिए मात्र चार प्रतिशत पानी की उपलब्ध है जो बहुत ही चिंतनीय है। यह बड़ी चुनौती है जिससे निपटने लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। इसके लिए बड़ा जन आंदोलन हो तभी हम इसका सामना कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की नदी ..

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन तेज किया जाएगा-ममता

कोलकाता ठ्ठ 14 जनवरी (वा) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन 22 जनवरी से तेज किया जाएगा। सुश्री बनर्जी ने सीएए और एनआरसी के खिलाफ यहां रानी राशमोनी रोड पर चार दिनों से धरना पर बैठी तृणमूल कांग्रेस छात्र परिषद को संबोधित करते हुए सोमवार को यह बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इसके खिलाफ विरोध की शुरुआत करेंगी। सुश्री बनर्जी ने कहा मैं सभी लोगों से प्रार्थना करती हूं कि वे इस क्रूर कानून के ..

डॉक्टरों, एनएचएम और डेंटिस्ट के खाली पदों पर नियुक्ति के निर्देश

भोपाल द्य मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने निर्देश दिए हैं कि जिलों में डॉक्टर्स, एनएचएम और डेंटिस्ट के पांच हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए।आधिकारिक जानकारी में श्री सिलावट ने यहां मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने भोपाल के शासकीय जे.पी. अस्पताल और इंदौर के पी.सी. सेठी अस्पताल को आदर्श अस्पताल बनाने के प्रक्रिया शुरू करें के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले डॉक्टर्स ..

सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करने बैलेट पेपर से चुनाव चाहती है कांग्रेस - राकेशसिंह

भोपाल द्य स्वदेश समाचारलोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया था। केंद्र सरकार द्वारा देशहित में लिए जा रहे फैसलों से कांग्रेस बुरी तरह भयभीत है। प्रदेश में कांग्रेस ने चुनाव के पहले घोषणा-पत्र में जो वादे किए थे, उसे वे पूरा नहीं कर पा रही है। जनता में सरकार को लेकर आक्रोश है, जिसे कांग्रेस पूरी तरह जान गई है। इसलिए नगरीय निकाय चुनाव के आने वाले परिणामों से भयभीत होकर ईवीएम की जगह वह बैलेट पेपर से चुनाव चाहती है, ताकि वह सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करके चुनाव में धांधली कर सके।यह बात भाजपा ..

समाज सेवा, महिला सुरक्षा और साहसिक कार्यों के लिए 6 राज्यस्तरीय पुरस्कार

भोपाल द्य 14 जनवरी (वा) मध्यप्रदेश में महिलाओं को समाज सेवा, महिला सुरक्षा, वीरता तथा साहस के कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने पर व्यक्तिगत एवं संस्थागत कार्यों में प्रोत्साहित करने के लिए 6 राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वीरता के क्षेत्र में रानी अवंतीबाई वीरता पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। इसमें एक लाख रूपए की पुरस्कार राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। इसके लिए 22 जनवरी तक प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। इसी तरह सामाजिक सेवा के क्षेत्र में राजमाता विजयाराजे ..

संवाद में 100 देशों की 700 से अधिक राजनयिक हस्तियां रखेंगी विचार

नई दिल्ली द्य 14 जनवरी (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज यहां तीन दिन के प्रतिष्ठित रायसीना संवाद सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए, जिसमें अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक तथा आर्थिक स्थिति पर गहन विचार विमर्श किया जाएगा।विदेश मंत्रालय और ऑब्जरर्वस रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस सम्मेलन में सात देशों के पूर्व राष्ट्राध्यक्षों सहित 100 देशों की 700 से अधिक राजनयिक हस्तियां वैश्वीकरण, एजेन्डा 2030, आधुनिक विश्व में प्रौद्योगिकी की भूमिका, जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद ..

हिमस्खलन : ५ जवान शहीद

श्रीनगर द्य 14 जनवरी (वा) सोमवार को उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन के चपेट में आने से सेना के चार जवान और सीमा सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया और एक अन्य जवान को बचा लिया गया। वहीं जम्मू-कश्मीर के गंदेरबल जिले में हिमस्खलन के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है। सोमवार को भारी हिमपात के कारण माचिल सेक्टर में सेना की एक अग्रिम चौकी पर तैनात पांच जवान हिमस्खलन की चपेट में आ गए। उन्होंने बताया कि काफी मशक्कत के बाद सेना के चार जवानों को बाहर निकालकर उन्हें तत्काल ..

व्याख्यानमाला से विवेकानंदजी के विचार जन-जन तक पहुंचाए

खंडवा द्य स्वदेश समाचारस्वामी विवेकानंदजी की जन्मजयंती के अवसर पर विगत 8 वर्षों से व्याख्यानमाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें राष्ट्रीय वक्ताओं द्वारा स्वामी विवेकानंद के विचारों को व्याख्यानमाला के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाया। 14 जनवरी को रात्रि 8 बजे गौरीकुंज सभागृह में देश के वरिष्ठ राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने 'भविष्य का भारत-समान नागरिक संहिता एवं जनसंख्या नियंत्रणÓ विषय पर व्याख्यानमाला में अपना झकझोरने वाला एवं प्रेरित करने वाला उद्बोधन दिया। डॉ. स्वामी ने बेबाक तरीके से जनसंख्या ..

विदेशी सहायता को ठोकर

प्रेरणादीप2, मार्च 1902 में मुंशीराम (स्वामी श्रद्धानंद) ने गंगाजी के तट पर हरिद्वार में गुरुकुल की स्थापना की। अंग्रेज सरकार गुरुकुल की स्थापना से घबरा गई थी। उनके अधिकारियों के मन में यह उत्सुकता हमेशा ही बनी रहती थी कि जंगल में स्थित गुरुकुल में होता क्या है? यह सब जानने के लिए कई अंग्रेज अधिकारी कई बार गुरुकुल में आए। सन् 1906 में भारत के वाईसराय लार्ड चेम्सफोर्ड तक वहाँ पधारे। उन सबके आने का कारण एक और था। वे सोचते थे कि यदि गुरुकुल को सरकारी मान्यता व आर्थिक सहायता दी जाए, तो वह पूर्ण स्वतंत्र ..

भारतीय संस्कृति में मकर संक्रांति विशिष्ट पर्व

धर्मधारासां स्कृतिक रूप से भी मकर संक्रांति भारत का विशिष्ट पर्व है। भगवान वासुदेव ने गीता में कहा है कि उत्तरायण में देह त्यागने वाले का पुनरागमन नहीं होता। अर्थात् वह मोक्ष का अधिकारी है। यह गीता शास्त्र भारतीय संस्कृति की आत्मा है। इस उल्लेख से उत्तरायण का महत्व सिद्ध होता है और उत्तरायण का आरंभ मकर संक्रांति से होने से मकर संक्रांति का पर्व अत्यंत पवित्र और महत्वपूर्ण हो जाता है। यह भिन्न-भिन्न भाषा और प्राकृतिक विविधता वाले क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न प्रकार से मनाया जाकर, सांस्कृतिक मान्यताओं ..

वैश्विक देशों की नागरिकता के संदर्भ में संकल्पना

पराग विश्वासराव बि-हाड़ेत स्लीमा नसरीन ने कहा- मुझे खुशी है कि पड़ोसी देशों के सताए गए लोगों को भारतीय नागरिकता मिल जाएगी, भले ही वे अवैध प्रवासी हों। यह एक तथ्य है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में हिंदुओं को निशाना बनाया जाता है। आप इस विधान पर अनुमान लगा सकते हैं कि नागरिकता संशोधन की आवश्यकता क्यों पड़ी। जो भारत में रहने वाले हैं, उन्हें सम्भवत: अन्य देशों में हिन्दुओं को मिलने वाली ट्रीटमेंट के बारे में पता नहीं चल सकता, किंतु हमारे देश में हमारा चाल-चलन उनकी तुलना में निर्वासितों से ..

सीएए का समर्थन और राष्ट्रधर्म की सीख...

लोकमाता देवी अहिल्याबाई होलकर की पुण्यधरा इंदौर प्रत्येक मामले में अपनी अलग भूमिका, पहचान और राय रखती है... लेकिन उसका कहीं-न-कहीं संदेश यही रहता है कि उसके लिए राष्ट्रहित पहले पायदान पर है, क्योंकि यहां की माटी के कण-कण में मातृभूमि के प्रति समर्पण का भाव अनेकों बार जन ज्वार के रूप में सामने आ चुका है... अयोध्या आंदोलन के दौरान यहां से बड़ी संख्या में कारसेवकों का काफिला अयोध्या पहुंचा था... आपातकाल के दौरान लोकतंत्र को तानाशाही की जंजीरों से मुक्त कराने के लिए यहां पर असंख्य राष्ट्रनिष्ठों ने जेल ..

पश्चिम एशिया के ताजा संकट के लिए अमेरिका जिम्मेदार - ईरान

मॉस्को ठ्ठ 13 जनवरी ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहनी ने कहा है कि पश्चिम एशिया में निर्मित ताजा संकट के लिए अमेरिका जिम्मेदार है तथा अमेरिका की ओर से क्षेत्र में किए गए अपराध की वैश्विक स्तर पर खुलकर निंदा की जानी चाहिए।राष्ट्रपति ने कहा कि क्षेत्र में सुरक्षा और शांति के लिए क्षेत्रीय देशों को मिलकर काम करना चाहिए। राष्ट्रपति कार्यालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि श्री रोहानी ने स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफन लोफवेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान यह बात कही। श्री रोहानी ने कहा, क्षेत्र की ..

फाइलें दबाकर बैठे अधिकारी होंगे बाहर- नीतिन गडकरी

नई दिल्ली ठ्ठ 13 जनवरी (वा) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने मंत्रालय में काम न करने वाले और उसमें बाधक बने अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाने की चेतावनी दी है। गडकरी ने कहा है कि ऐसे अधिकारी जो फाइलें दबाकर बैठे रहते हैं और न तो खुद कोई फैसला करते हंै और न दूसरों को करने देते हैं उन्हें बाहर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लालफीताशाही हरगिज बर्दाश्त नहीं की जाएगी।गडकरी सोमवार को यहां सड़क सुरक्षा से जुड़े संगठनों की बैठक में स्पष्ट कहा कि धैर्य की सीमा होती है। उन्होंने ..

सरकारी बीमा कंपनियों को सौगात की तैयारी

नई दिल्ली द्य 13 जनवरी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी आम बजट में सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों के लिए दूसरे दौर की पूंजी डालने की घोषणा कर सकती हैं। ऐसी कंपनियों की वित्तीय सेहत सुधारने के लिए सरकार यह कदम उठा सकती है। सरकार ने पिछले महीने 2019-20 के लिए पहली अनुदान के लिए अनुपूरक मांग में तीन बीमा कंपनियों नेशनल इंश्योरेंस, ओरिएंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस में 2,500 करोड़ रुपए डालने की घोषणा की थी। सूत्रों ने कहा कि इन कंपनियों को तय सॉल्वेंसी मार्जिन के लिए 10,000 ..

जेपी नड्डा होंगे भाजपा के पूर्णकालिक अध्यक्ष, २० जनवरी को घोषणा संभव!

नई दिल्ली द्य भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा अगले हफ्ते तक केंद्रीय मंत्री अमित शाह की जगह पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सारिणी जल्द जारी की जाएगी। उन्होंने भरोसा जताया कि नड्डा निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित होंगे। इस मामले में औपचारिक घोषणा 20 जनवरी को की जाएगी। पिछले साल हुए आम चुनाव में नड्डा को राजनीतिक रूप से अहम उत्तरप्रदेश में भाजपा का चुनावी प्रभारी बनाया गया था जहां पर सपा और बसपा के महागठबंधन की वजह से पार्टी को कड़ी चुनौती मिल ..

प्रदेश में स्थापित जापानी कंपनियों से व्यापार का विस्तार करने का आग्रह

भोपाल द्य 13 जनवरी (वा)मुख्यमंत्री कमल नाथ ने प्रदेश में स्थापित जापानी कंपनियों से अपने व्यापार का विस्तार करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश मित्र वातावरण बनाया गया है। नीतियों एवं नियमों में व्यापक परिवर्तन और उनका सरलीकरण किया गया है। कमल नाथ ने आज नई दिल्ली में जापान विदेशी व्यापार संगठन (जैट्रो) के भारत स्थित मुख्य प्रबंध निदेशक श्री यासूयाकी मूराहाशी से मुलाकात के दौरान यह बात कही। मुख्यमंत्री ने जापानी निवेश की संभावना पर श्री मूराहाशी से विस्तार से चर्चा की।मुख्यमंत्री ..

लगातार मिलावट कर रहे खाद्य व्यापारियों के विरुद्ध रासुका की कार्रवाई करें- सिलावट

भोपाल द्य 13 जनवरी (वा)लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने खाद्य सुरक्षा विभाग की गतिविधियों की मंत्रालय में समीक्षा करते हुए कहा कि लगातार मिलावट कर रहे खाद्य व्यापारियों के विरुद्ध रासुका की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में अभी तक लिए गए नमूनों में से 35 प्रतिशत से अधिक नमूने अमानक स्तर के पाए गए हैं। इन नमूनों से संबंधित मिलावटखोरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें। श्री सिलावट ने अभियान को जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि अभियान में लापरवाही ..

जेएनयू हिंसा : पुलिस ने 55 लोगों को पहचाना, नहीं मिला सीसीटीवी फुटेज

नई दिल्ली द्य 13 जनवरी (वा)जेएनयू हिंसा की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नकाबपोश हमलावरों में से सात और लोगों की पहचान की है। इन नए लोगों के साथ ही पुलिस अब तक 55 लोगों की पहचान कर चुकी है, जो जांच की जद मे हैं। इन्हें जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया गया है। जांच में जुटी टीम इससे पहले पक्ष रखने के लिए जेएनयू अध्यक्ष को बुला चुकी है, जिन्होंने पुलिस के सामने अपनी बात और शिकायत रखी थी।वहीं, एक निजी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में शामिल छात्र सहित दो अन्य को भी पुलिस ने जांच के लिए ..

सीएए के खिलाफ विपक्ष में दो फाड़, ६ पार्टियां नदारद

नई दिल्ली द्य 13 जनवरी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में विपक्षी दलों ने सोमवार को पार्लियामेंट एनेक्सी में बैठक की, ताकि सत्ताधारी भाजपा के खिलाफ नागरिकता कानून, प्रस्तावित सिटीजन रजिस्टर और अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर उसे घेरा जा सके। विपक्षी दलों की इस एकता को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब सोमवार की दोपहर बैठक से छह दलों ने किनारा किया। कांग्रेस की अगुवाई में हुई विपक्षी दलों की बैठक से शिवसेना, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का कोई भी नुमाइंदा ..

एकजुट होकर राष्ट्र उन्नति में सहयोग दें - ज्ञानानंदजी

गरोठ द्य स्वदेश समाचारहिन्दू समाज के लोगों को राष्ट्र की उन्नति में एकजुट होकर सहयोग करना चाहिए। यदि सरकार राष्ट्र के हित में कोई कदम उठाती है तो हम सभी का दायित्व बनता है कि हम उसका समर्थन करें। आज देश विपत्तियों से घिरा है। राष्ट्रद्रोही ताकतें हावी हो रही हैं, उन्हें विफल करना चाहिए।यह बात क्षेत्र के प्रसिद्ध श्री केसरबाई दुधाखेड़ी माताजी मंदिर की पावन धरा पर सोमवार को आयोजित राष्ट्रीय धर्म सम्मेलन में जगद् गुरु शंकराचार्य भानपुरा पीठाधीश्वर श्री ज्ञानानंदजी तीर्थ महाराज ने कही। अन्य संतों ने भी ..

आदमी जुड़ेगा तो देश जुड़ेगा

प्रेरणादीपए क दिन विनोबाजी के पास कालेज के कुछ छात्र आए। विनोबाजी ने उन्हें कागज के टुकड़े देते हुए कहा-इन टुकड़ों से भारत का नक्शा बनाना है। विद्यार्थी बहुत देर तक सिर खपाने के बाद भी उन टुकड़ों को जोड़कर भारत का नक्शा नहीं बना सके। पास ही एक नौजवान युवक बैठा यह सब देख रहा था। कुछ साहस करके विनोबाजी से उसने कहा- आप यदि आज्ञा दें, तो मैं इन टुकड़ों को जोड़ दूं। विनोबाजी की आज्ञा पाकर कुछ ही देर में उस युवक ने टुकड़े जोड़कर भारत की नक्शा बना दिया। विनोबाजी ने उससे पूछा- तुमने इतनी जल्दी इन टुकड़ों ..

राष्ट्र निर्माण का मूल शुद्धता, सहिष्णुता व निरन्तरता

धर्मधाराभा रतीय संस्कृति इतनी प्राचीन है कि यह मानव सभ्यता के आरंभिक काल से शाश्वत चल रही है। एक समय भारतीय संस्कृति को विश्व में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त रहा और आज भी अपने मूल्यों, अपने गुणों तथा सम्पूर्ण विश्व को 'वसुधैव कुटुम्बकमÓ मानने के कारण इसे महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। भारतीय संस्कृति को विश्व पटल पर स्थापित करने तथा सम्पूर्ण मानव समाज द्वारा इसे सम्मान के साथ स्वीकार करने में अनेक महापुरुषों का योगदान रहा है। इनमें गर्व के साथ प्रमुखता से युवा सन्यासी स्वामी विवेकानन्द का नाम सर्वोपरि ..