मुखपृष्ठ

रावण मार्गी होने से बचाएगी संस्कारों की पाठशाला...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारली जिए एक और विजयादशमी सामने है और तैयार है दशानन अर्थात् दस सिरों वाले विशालकाय राक्षस राज रावण के बड़े-बड़े पुतले...इस बुराई के प्रतीक रावण के पुतलों के साथ नत्थी होंगे कुंभकर्ण और मेघनाद भी...मन मोहने वाले बालस्वरूप राम-लक्ष्मण द्वारा प्रतीकात्मक रूप से चलाए गए अग्निबाणों से रावण-कुंभकर्ण-मेघनाद का पुतला धूं-धूं कर जलने लगेगा और गूंजने लगेगी आतिशबाजी की आवाज व चौंधिया देने वाली सतरंगी रोशनी...इन सबके बीच जय-जय श्रीराम के नारों की गूंज के बीच बुराई पर अच्छाई की विजय के ..

देवेंद्र फडऩवीस कोरोना संक्रमित

मुंबई द्य महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा विधायक दल के नेता देवेंद्र फडऩवीस की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। श्री फडऩवीस ने शनिवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होंने कहा- मैं तालाबंदी के बाद से हर दिन काम कर रहा हूं, लेकिन अब ऐसा लगता है कि भगवान चाहते हैं कि मैं थोड़ी देर के लिए रुक जाऊं और छुट्टी ले लूं! मैं कोरोना संक्रमित हूं और आइसोलेशन में हूं। डॉक्टरों की सलाह के अनुसार सभी दवाएं और उपचार लेना शुरू कर दिया है। बिहार विधानसभा चुनावों के पार्टी प्रभारी श्री फडऩवीस ने अपने संपर्क ..

पीएजीडी के विस्तार के लिए नेताओं से मिले फारूक अब्दुल्ला

श्रीनगर द्य जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कार डिक्लेरेशन (पीएजीडी) के विस्तार को लेकर शनिवार को सहयोगी पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की। डॉ. अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे की मांग को लेकर गठित पीएजीडी के अध्यक्ष हैं और उन्होंने आज आठ पार्टियों के नेताओं को अपने गुपकार आवास पर आमंत्रित किया था। इसमें पूर्व मंत्री एवं विधायक सुरजीत सिंह, अजय सधोत्रा, जावेद राणा, रतन लाल गुप्ता, तरलोचन सिंह वजीर, मुश्ताक ..

कांग्रेस के बहकावे पर नहीं आने वाली जनता-शिवराज

मुरैना/ग्वालियर द्य 19 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आरोप लगाते हुए आज कहा कि कांग्रेस बहुत मायावी है, वह इस उपचुनाव में प्रदेश की जनता को माया से छलने का काम करेगी, लेकिन जनता उनके किसी भ्रम और बहकावे में नहीं आने वाली है।श्री चौहान ने जिले के अम्बाह विधानसभा के खजूरी खड़ारा में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित किया। इसके अलावा उन्होंने ग्वालियर के कोटेश्वर मैदान में भी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बहुत मायावी है, जनता को माया से छलने का काम करती है, इसलिए ..

उपचुनाव में जनता भाजपा को सिखाएगी सबक-कमलनाथ

भिंड/मुरैना द्य 19 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भाजपा पर षड्यंत्र कर एक चुनी हुई सरकार को गिराने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि इस उपचुनाव में जनता ऐसे लोगों को सबक जरूर सिखाएगी।श्री कमलनाथ ने भिंड जिले की मेहगांव विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे और मुरैना सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राकेश मावई के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अब जनता धोखा खाने वाली नहीं है। अब तो वह भाजपा को फिर घर बैठाएगी। जनता ने उन्हें वर्ष 2018 में ही पहचान लिया था, जिसने चंबल ..

नए विश्वविद्यालयों के भवन हाईराईज बनें - आनंदीबेन

भोपाल द्य 24 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि नवीन विश्वविद्यालय की भवन संरचनाओं को हाईराईज बनाया जाए। देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान के लिए प्रदेश के विश्वविद्यालयों को चिन्हित कर विशेष प्रयास होना चाहिए। श्रीमती पटेल आज राजभवन में उच्च शिक्षा में शैक्षणिक गुणवत्ता और प्रदेश के विश्वविद्यालयों के विकास संबंधी विभिन्न विषयों पर अधिकारियों और शासकीय विश्वविद्यालयों इंदौर और भोपाल के कुलपतियों के साथ चर्चा कर रही थीं। बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम ..

मोरेटोरियम की अवधि के ब्याज पर ब्याज का भुगतान करेगी सरकार

नई दिल्ली द्य 24 अक्टूबर (वा) मोदी कैबिनेट ने करोड़ों लोगों को दीपावली का तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने लोन मोरेटोरियम की अवधि में ब्याज पर ब्याज के भुगतान वाली स्कीम को मंजूरी दे दी है। सरकार ने 2 करोड़ रुपए तक के कर्ज के लिए ब्याज पर छूट देने की घोषणा की। इस स्कीम का आम आदमी तक लाभ पहुंचाने के लिए वित्त मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। अब इसके तहत चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के अंतर का भुगतान केंद्र सरकार करेगी। अभी यह मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। 2 नवम्बर को इस पर सुनवाई होनी ..

प्रधानमंत्री ने गुजरात में किया किसान सूर्योदय योजना सहित 3 मुख्य परियोजनाओं का उद्घाटन

नई दिल्ली द्य 24 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने गृह राज्य गुजरात में 3 प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने अहमदाबाद में यूएन मेहता पीडिएट्रिक हार्ट हॉस्पिटल, किसान सूर्योदय योजना और गिरनार पर्वत पर एशिया के सबसे लंबे मंदिर रोपवे का उद्घाटन किया।गिरनार में यह रोपवे श्रद्धालुओं व पर्यटकों को 2.3 किलोमीटर की दूरी केवल 7.5 मिनट में तय कर माउंट गिरनार की चोटी तक पहुंचने में सक्षम करेगा। इसके एक फेरे में 192 यात्री जा सकेंगे। वहीं राज्य ..

राजनाथ ने की पूर्वी सेक्टर में स्थिति और सैन्य तैयारियों की समीक्षा

नई दिल्ली द्य 24 अक्टूबर (वा) चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में पिछले पांच महीने से चले आ रहे सैन्य गतिरोध के बीच दार्जिलिंग और सिक्किम के दो दिन के दौरे पर गये रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी सेक्टर में स्थिति और सैन्य तैयारियों की समीक्षा की। रक्षा मंत्री आज दिन में पूर्वी सेक्टर में 33 वीं कोर के मुख्यालय सुकना पहुंचे थे। रक्षा मंत्री के कार्यालय ने आज ट्विट कर कहा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी सेक्टर में सुकना स्थित 33वीं कोर के मुख्यालय में स्थिति और तैयारियों की समीक्षा की। श्री सिंह ..

राजग ने अर्थव्यवस्था को किया बर्बाद, 19 लाख नौकरी देने का वादा झूठा - राहुल

नवादा/भागलपुर द्य कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पर देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि इस संकट के समय में बिहार में 19 लाख नौकरी देने का झूठा वादा कर भाजपा युवाओं को गुमराह कर रही है। श्री गांधी ने नवादा और भागलपुर जिले में महागठबंधन उम्मीदवारों के पक्ष में शुक्रवार को आयोजित चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और बिहार की नीतीश सरकार ने बड़े पैमाने पर देश और राज्य की ..

जाकिर नाइक ने खाड़ी देशों को उकसाया, फिर उगला जहर

कुआलालम्पुर द्य भगोड़े आर्थिक अपराधी और विवादास्पद इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक ने गैर-मुस्लिम भारतीयों को जेल में डालने के लिए खाड़ी देशों को उकसाया है। जाकिर नाइक ने मुस्लिम देशों से कहा कि इस्लाम या पैगंबर मोहम्मद की आलोचना करने वाले गैर-मुस्लिम भारतीयों को उनके देश में आने पर वे जेल में डाल दें। उन्होंने उनसे ऐसे भारतीयों का एक डेटाबेस बनाने को भी कहा, ताकि उनके देशों की यात्रा के समय उन्हें गिरफ्तार किया जा सके। भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले नाइक ने कहा है कि ज्यादातर लोग जो इस्लाम और मुसलमानों ..

कमल नाथ मध्यप्रदेश को केवल 'चारागाहÓ मानते हैं -शिवराज

भोपाल द्य 23 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ पर आज हमला बोलते हुए कहा कि वे इस राज्य को केवल 'चारागाहÓ मानते हैं। श्री चौहान ने यहां मीडिया से कहा कि श्री कमल नाथ को बताना चाहिए कि उन्होंने 40 साल के संसदीय जीवन में मध्यप्रदेश के लिए क्या किया है। उद्योगपति रहते हुए श्री कमल नाथ ने मध्यप्रदेश में एक उद्योग नहीं लगाया। वे उद्योग कहीं और लगाते हैं, टैक्स कहीं और पटाते हैं। केवल राजनीति मध्यप्रदेश में करते हैं। यह उनके लिए 'चारागाहÓ है। मध्यप्रदेश ..

शहरी विकास मंत्री के रूप में भी मैंने सबसे ज्यादा पैसा मध्यप्रदेश को दिया

इंदौर द्य स्वदेश समाचारशिवराज जी अभी भी झूठ बोलने से बाज नहीं आ रहे हैं, रोज झूठ बोल रहे हंै। आज मुझे उद्योगपति बता रहे हैं और कह रहे हैं कि कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के लिए आज तक कुछ नहीं किया। जब मैं केंद्र में मंत्री था तब शिवराज जी खुद मेरे पास कई बार प्रदेश के लिये पैसा लेने आये और जब मैं केन्द्र में परिवहन मंत्री था तो शिवराज जी ने मुझे कई बार धन्यवाद दिया था कि मैंने सबसे ज्यादा पैसा मध्यप्रदेश को राजमार्गों, सड़कों व विकास के लिए दिया। शहरी विकास मंत्री के रूप में भी मैंने सबसे ज्यादा पैसा मध्यप्रदेश ..

विवाह की उम्र की असमानता दूर करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

नई दिल्ली द्य 23 अक्टूबर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए विवाह की उम्र एक समान करने संबंधी एक याचिका उच्चतम न्यायालय में दायर की गई है। याचिकाकर्ता ने शीर्ष अदालत से यह भी आग्रह किया है कि वह इस संबंध में राजस्थान और दिल्ली उच्च न्यायालयों में लंबित याचिकाओं को खुद के समक्ष स्थानांतरित कर ले। यह याचिका भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दायर की है ताकि संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 21 की व्याख्या को लेकर लगातार बढ़ते मुकदमों की संख्या कम हो सके। इस याचिका में लैंगिक न्याय और समानता से संबंधित मसले ..

संप्रग ने बिहार का विकास रोका

सासाराम (रोहतास)23 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एवं कांग्रेस का नाम लिए बगैर उन पर जमकर हमला बोला और कहा कि बिहार की जनता ने जब उन्हें पंद्रह वर्ष बाद सत्ता से बेदखल किया तो केंद्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में शामिल इन दलों ने अपना गुस्सा नीतीश सरकार पर निकाला और इस प्रदेश के विकास की राह में रोड़े अटकाए। श्री मोदी ने शुक्रवार को रोहतास जिले के सासाराम से बिहार के 25 विधानसभा क्षेत्र के राजग उम्मीदवारों के पक्ष में आयोजित अपनी पहली चुनावी रैली ..

तिरंगे को लेकर महबूबा के राष्ट्रघाती बोल कश्मीर के अलावा कोई झंडा नहीं उठाऊंगी

नई दिल्ली द्य 23 अक्टूबर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा है कि वो कश्मीर के अलावा कोई झंडा नहीं उठाएंगी। लंबे समय बाद मीडिया से बात करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि मैं जम्मू-कश्मीर के अलावा दूसरा कोई झंडा नहीं उठाऊंगी। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जिस वक्त हमारा ये झंडा वापस आएगा, हम उस झंडे को भी उठा लेंगे, मगर जब तक हमारा अपना झंडा वापस आ नहीं जाता है, तब तक हम किसी और झंडे को हाथ में नहीं उठाएंगे।वहीं, चुनाव लडऩे के सवाल पर महबूबा मुफ्ती ने कहा ..

ईश्वरीय न्याय

प्रेरणादीपए क राजा अपने मंत्री के साथ आखेट पर निकले। वन में हिरन को देख राजा ने तीर प्रत्यंचा पर चढ़ाया ही था कि जंगल में से एक सूअर निकला और राजा को धक्का देकर भागा। इस अप्रत्याशित आघात के कारण तीर की नोंक से उनकी अंगुली कट गई। रक्त बहने लगा और राजा व्याकुल हो उठे। मंत्री की ओर देखने पर मंत्री बोले - 'राजन्! भगवान जो करता है, अच्छे के लिए करता है।Ó राजा पीड़ा में थे ही, मंत्री की बात सुन क्रोध से भर उठे। उन्होंने मंत्री को आज्ञा दी कि वो उसी समय उनका साथ छोड़ अन्य राह पकड़ लें। मंत्री ने आदेश ..

सत्-चित्-आनंद का बोध ही ब्रह्म की अनुभूति

धर्मधाराए क छोटे से बीज में एक विशाल वटवृक्ष समाया हुआ होता है। वह छोटा सा बीज ही एक विशाल वटवृक्ष को धारण किए रहता है, पर उस छोटे से बीज से वह विराट वृक्ष तभी प्रकट होता है, जब उस बीज को अनुकूल जमीन में, भूमि में बोया जाता है, रखा जाता है। अनुकूल जलवायु पाते ही वही बीज अंकुरित होता है और देखते ही देखते एक विशाल वृक्ष के रूप में खड़ा हो जाता है, प्रकट हो जाता है। उसी प्रकार हर जीव में ब्रह्म का बीज है, ब्रह्म का अंश है और जप, तप, योग, ध्यान, ज्ञान की उर्वर भूमि-अनुकूल जलवायु पाते ही वहीं जीव-नर से ..

सबसे सफल भाजपा अध्यक्ष व निर्णायक गृहमंत्री

प्रभात झा भा रतीय जनता पार्टी के अब तक के सबसे सफल अध्यक्ष और सरदार पटेल के बाद भारत के सबसे निर्णायक गृहमंत्री 56 वर्षीय अमित शाह जुलाई 2014 में मात्र 49 वर्ष की आयु में भाजपा के सबसे युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। उनके संगठन कौशल और कार्यक्षमता को पहचानते हुए ही भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व, तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव से पूर्व उन्हें राष्ट्रीय महासचिव बनाकर 80 सांसदों वाले उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया। भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा ..

मानवता को बचाने का युद्ध...

देश-दुनिया में अलग-अलग कालखंड में अलग-अलग तरह के युद्ध होते रहे हैं... कभी युद्ध दूसरों की जमीन को हथियाने के लिए तो कभी अपनी जमीन बचाने के लिए तो होता ही है, लेकिन अनेक बार मजबूरी में भी युद्ध करना या झेलना पड़ता है... क्योंकि स्वयं के स्वाभिमान को बचाए रखने के लिए... लेकिन मानवता को बचाने के लिए जब युद्ध जैसी स्थितियों का सामना करना पड़े, तब समझा जाना चाहिए कि स्थिति किस तरह की विकट है और इसमें किस तरह से हर व्यक्ति का सहयोग हर हाल में जरूरी है... उसके बिना यह युद्ध जीता नहीं जा सकता... संभवत: वैश्विक ..

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन नहीं चला पा रहे वेतन से घर, देंगे इस्तीफा!

नई दिल्ली द्य 21 अक्टूबर अगर आप भी नौकरी करते हैं, तो अपनी सैलरी देखकर आपके मन में भी ये ख्याल कभी ना कभी जरूर आता होगा कि आपको आपके काम के बदले में जो तनख्वाह मिल रही हैं वो पर्याप्त नहीं है, इससे आपका घर नहीं चल रहा और आपको अपनी नौकरी छोड़ देनी चाहिए, अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप अकेले नहीं हैं, क्योंकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन तक को ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री के तौर पर उन्हें जो तनख्वाह मिलती है वो काफी नहीं है और इसलिए वो अगले वर्ष मार्च महीने तक इस्तीफा देना चाहते हैं, ये बातें ब्रिटेन ..

पुलिसकर्मी संभालें देश, सरकार उनके परिजनों को संभालेगी- शाह

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा में लगे पुलिसबलों की सराहना करते हुए आज उन्हें आश्वस्त किया वे देश की आंतरिक सुरक्षा को संभाले और मोदी सरकार उनके परिजनों को संभालेगी। श्री शाह ने पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के मौके पर आज यहां चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर देशभर के शहीद पुलिसकर्मियों को कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि वे आश्वस्त होकर पूरी तत्परता के साथ देश की आंतरिक सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था ..

गलती स्वीकारनी चाहिए कमल नाथ को

भोपाल द्य 21 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के 'आइटमÓ शब्द को लेकर आज एक बार पुन: उन पर तीखे हमले करते हुए कहा कि उन्हें अपनी गलती स्वीकार करनी चाहिए।श्री चौहान ने सागर जिले के सुरखी विधानसभा के सिहोरा, छतरपुर जिले के बड़ामलहरा के अलावा रायसेन के सांची विधानसभा के हरदौत में बूथ सम्मेलन और राजगढ़ के ब्यावरा विधानसभा के लखनबात में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री कमल नाथ ने डबरा की एक सभा में मंत्री इमरती देवी को लेकर अपशब्द ..

राजपूत व सिलावट ने दिए त्यागपत्र

भोपाल द्य उपचुनाव से पहले मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के दो मंत्रियों सांवेर से भाजपा प्रत्याशी तुलसी सिलावट और गोविंदसिंह राजपूत को मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। जल संसाधन मंत्री सिलावट ने अपना इस्तीफा एक दिन पहले ही मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री को भेज दिया था। वहीं, राजपूत ने बुधवार को राज्यपाल को इस्तीफा भेज दिया है। मंत्री पद जाने के साथ ही उन्हें मिलने वाली सभी सुविधाएं छिन गई हैं। दरअसल, सिलावट और राजपूत ने कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद 21 अप्रैल को भाजपा की सरकार में ..

उम्मीदवार के अधिकार से बड़ा लोगों के जीने का हक

मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में उमड़ रही चुनावी भीड़ पर हाईकोर्ट नाराज, कहा-ग्वालियर / भोपालचुनावी रैलियों में मास्क-दो गज की दूरी जैसे नियमों की अनदेखी और भीड़ पर अदालत और चुनाव आयोग, दोनों ने सख्ती दिखाई है। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने बेलगाम रैलियों के मद्देनजर कांग्रेस नेता कमल नाथ और भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।हाईकोर्ट ने ऐसी रैलियों पर सख्त टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा संविधान ने उम्मीदवार और मतदाता दोनों को अधिकार दिए हैं। उम्मीदवार ..

पुलिसकर्मियों का बलिदान और सेवा सदैव स्मरणीय रहेगी- मोदी

'पुलिस स्मृति दिवसÓ पर शहीद पुलिसकर्मियों की शहादत को स्मरण नई दिल्ली द्य 21 अक्टूबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को 'पुलिस स्मृति दिवसÓ पर कर्तव्य के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका बलिदान और सेवा सदैव स्मरणीय रहेगी। श्री मोदी ने आज 'पुलिस स्मृति दिवसÓ पर शहीद पुलिसकर्मियों की शहादत को स्मरण करते हुए ट्विट किया, पुलिस स्मृति दिवस देशभर के हमारे पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिवस ..

खादी ग्रामोद्योग करे पांच हजार करोड़ रुपए का सालाना कारोबार-गडकरी

नई दिल्ली द्य 21 अक्टूबर केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग नए डिजायन और रणनीति अपनाकर 5000 करोड़ रुपए का सालाना कारोबार कर सकता है। श्री गडकरी ने यहां सिल्क, कपास और ऊन से निर्मित खादी के जूता - चप्पल उत्पाद की नई श्रंृखला ऑनलाइन जारी करते हुए कहा कि खादी आयोग को नए डिजाइनों, नए उत्पादों और नए बाजारों की ओर ध्यान देना चाहिए। कपड़े से निर्मित महिला बैग, रुमाल और अन्य उत्पादों की विदेशी बाजारों में भारी मांग है। खादी आयोग को इसका ..

संबंधों की सिकुडऩ का कारक बदलती जीवन पद्धति

ववेक सिंहजी वन पद्धति के बदलने से जीवन बदल गया है, संबंध बदल रहे हैं। जीवन से जीवंतता और संबंधों से मधुरता मानो खो सी गई है। तनाव, अवसाद, अनिद्रा और दिल की बीमारियों की मुख्य वजह बदलती जीवन पद्धति है। खाने, सोने का समय बदल गया है। पाश्चात्य संस्कृति भारतीय संस्कृति पर हावी ही चुकी है। आज ना किसी के पास कुछ कहने की फुर्सत है और ना ही किसी के पास कुछ सुनने की फुर्सत। जीवन को बस कैसे भी व्यतीत करने की जद्दोजहद चल रही है। आज कितने अभागे लोग ऐसे हैं, जिन्होंने जीवन में कभी भोर नहीं देखा, उगते सूर्य की ..

ज्ञान की गहराई

प्रेरणादीपभ गवान बुद्ध एक बार आनंद के साथ एक सघन वन में से होकर गुजर रहे थे। रास्ते में ज्ञानचर्चा भी चल रही थी। आनंद ने पूछा - 'देव! आप तो ज्ञान के भंडार हैं। आपने जो जाना, क्या आपने वह सब हमें बता दिया?Ó बुद्ध ने उलटकर पूछा- 'इस जंगल में भूमि पर कितने सूखे पत्ते पड़े होंगे?Ó फिर हम जिस वृक्ष के नीचे खड़े हैं, उस पर चिपके सूखे पत्तों की संख्या कितनी होगी? इसके बाद अपने पैरोंतले जो अभी पड़े हैं, वे कितने हो सकते हैं? आनंद इन प्रश्नों का उत्तर देने की स्थिति में नहीं थे। मौन तोड़ते हुए तथागत ..

विवेक और वैराग्य श्रेष्ठतम साधना

धर्मधारासं सार में रहकर व्यक्ति जिन चीजों का उपभोग करता है, उनकी एक कीमत है। इसलिए सांसारिक सुखभोग के अनुरूप व्यक्ति का उतना ही पुण्य, उतना ही तप क्षीण हो जाता है, कट जाता है। इतना सुख आपने भोगा, आपका उतना पुण्य इसमें खप गया। संसार में प्रकृति की, परमात्मा की कम्प्यूटराइज्ड व्यवस्था है। हम जो कर्म करते हैं, अच्छा-बुरा, श्रेष्ठ-निकृष्ट जो भी करते हैं, वो उस कम्प्यूटराइज्ड व्यवस्था के तहत नोट हो जाता है, क्योंकि आपने तो कर्म किया, भले ही कैसी भी परिस्थितियों में किया, किन परिस्थितियों में किया, यह माने ..

मुसलमानों को उचित सलाह...

इसमें कोई दो राय नहीं हो सकती कि विश्व में मुसलमानों के मान से भारत से ज्यादा सुरक्षित देश कोई नहीं हो सकता...इस बात के अनेक उदाहरण बार-बार सामने आते रहे हैं...आजादी के पहले और आजादी के बाद भी जिस तरह से मुस्लिमों से राष्ट्रभक्त लोगों ने अपने धर्म, परिवार और समाज से इतर देश को पहले पायदान पर रखा...ऐसे प्राण न्यौछावर करने वाले मुस्लिमों की भी भारत में कमी नहीं है...लेकिन एक धड़ा ऐसा भी है, जो इन्हें लगातार इनके लक्ष्य व उद्देश्य से कट्टरपंथी सोच विकसित करके भटकाने का काम करता है...ऐसी जमात में ओवैसी ..

कमल नाथ निर्लज्जता की तोड़ रहे हैं सीमाएं- शिवराज

मुरैना द्य 20 अक्टूबर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि वे निर्लज्जता की सारी सीमाएं तोड़ रहे हैं। श्री चौहान ने मुरैना जिले के जौरा में चुनावी सभा संबोधित करने के बाद मीडिया से चर्चा में यह टिप्पणी की। श्री चौहान ने 'आइटमÓ शब्द को लेकर उठे विवाद के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के ताजा बयान के परिप्रेक्ष्य में कहा कि श्री गांधी ने स्वीकार कर लिया है कि कमल नाथ ने गलती की है। अब सवाल यह है कि गलती हुई है, तो क्या कार्रवाई ..

मैं खेद व्यक्त कर चुका हूं, माफी क्यों मांगूं

भोपाल द्य 20 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने 'आइटमÓ शब्द को लेकर मचे बवाल के बीच आज साफ शब्दों में कहा कि वे इस मामले को लेकर माफी क्यों मांगेंगे। कमल नाथ ने यहां मीडिया के सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की। कमल नाथ ने कहा कि वो राहुल गांधी की राय है और उनको जो समझाया गया। पूर्व मुख्यमंत्री ने साथ ही यह भी कहा कि उन्होंने इस मामले को लेकर स्थिति साफ कर दी है। अब और कुछ कहने की आवश्यकता नहीं है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमल नाथ ने कहा कि उन्होंने बता दिया है कि उनका लक्ष्य किसी ..

जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

प्रधानमंत्री का कोरोना संकट पर ७वां राष्ट्र संबोधन : रामचरित मानस का उल्लेख कर चेतायानई दिल्ली द्य 20 अक्टूबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन में तालाबंदी, कोरोना वैक्सीन, अमेरिका-यूरोप में वायरस के मामले फिर से ज्यादा आने के बारे में बात की। प्रधानमंत्री का यह कोरोना संकट पर सातवां संबोधन था। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इस संबोधन में कहा कोरोना की वैक्सीन जब भी आएगी यह देश के सभी नागरिकों तक जल्दी से पहुंचे इसके लिए सरकार काम कर रही है। रामचरित मानस में बहुत ही शिक्षाप्रद ..

चारधाम नियंत्रण मामले में स्वामी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली द्य 20 अक्टूबर भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने चारधाम देवस्थान प्रबंधन बोर्ड के जरिये चारों धाम एवं 51 अन्य तीर्थस्थलों पर सरकारी नियंत्रण को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। श्री स्वामी ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के 21 जुलाई 2020 के उस फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है, जिसके तहत उनकी याचिका निरस्त की गई थी। श्री स्वामी ने चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड का गठन करके चारों धामों और अन्य 51 तीर्थ स्थानों पर राज्य सरकार द्वारा नियंत्रण लिए जाने को उच्च न्यायालय में चुनौती दी ..

बिहार में एक बार फिर से नीतीश कुमार महागठबंधन पर भारी पड़ सकता है एनडीए

नई दिल्ली द्य 20 अक्टूबर बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महज कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसे में सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर विभिन्न न्यूज चैनल्स ओपिनियन पोल लेकर आ रहे हैं। सीएसडीएस-लोकनीति के साथ मिलकर आज तक न्यूज चैनल ने सर्वे किया है। इस ओपिनयन पोल में एक बार फिर से बिहार में नीतीश कुमार का जलवा बरकरार दिखाई दे रहा है। वहीं, पसंदीदा मुख्यमंत्री के रूप में भी महागठबंधन के उम्मीदवार तेजस्वी यादव से एनडीए उम्मीदवार नीतीश कुमार आगे हैं।सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल के अनुसार, विधानसभा चुनाव में एनडीए को 133 ..

दंड का दैवीय: विधान

प्रेरणादीपह र अहंकारी, लोभी, लालची को भगवत्सत्ता के दैवी विधान से नियमानुसार फल मिलता ही है एवं अन्यों के लिए वह सबक बनता है। अहंकारी, शक्तिशाली, गर्व से चूर दुर्योधन जब अपनी अनीतियों से बाज नहीं आया तो उसे अपनी ही आँखों से अपना सर्वस्व नष्ट-भ्रष्ट होते देखना पड़ा और बड़ी असहाय अवस्था में शरीर छोडऩा पड़ा। महाबली रावण का दर्प-अहंकार उस समय नष्ट हो गया, जब उसका सारा वैभव नष्ट हो गया और वह असहाय घायल अवस्था में रणभूमि में पड़ा था, जिसने बड़े-बड़े देशों पर विजय पाकर उन्हें बंदी बना छोड़ा था, उसे दो अवतारी ..

साधना की सफलता का अर्थ है सिद्धि

धर्मधारासा धना-पथ पर चल रहे साधकों के मन में साधना में सफलता को लेकर अगणित शंकाएँ, आशंकाएँ जन्म लेती हैं। अकसर हमें लगता है कि हमें साधना करते कितने वर्ष बीत गए, पर अब तक हमें कोई ऊँची उपलब्धि हासिल न हो सकी। हमने अपने जीवन में कई अनुष्ठान किए, तीर्थयात्राएँ की, शास्त्रों का स्वाध्याय किया, पर फिर भी हमें कोई यथोचित लाभ प्राप्त क्यों नहीं हुआ? हमने सद्गुरु से दीक्षा ली, फिर भी हमारी साधना सफल क्यों नहीं हो सकी आदि प्रश्न अकसर हमारे मन में उठते हैं। इसी उधेड़बुन, दुविधा और द्वंद्व में कई लोग साधना ..

भारतीय राजनीति के अभिशापों को ढोता बिहार

प्रणय कुमारबि हार की राजनीति को जितना समझने का प्रयास किया जाए, उतना ही उसका सिरा हाथों से छूट जाता है। आम बिहारी राजनीति में गहरी रुचि रखता है। बिहार के चौक-चौराहों-चौपालों पर होने वाली परिचर्चाओं का सामान्य विषय देश-दुनिया की प्रमुख राजनीतिक गतिविधियाँ ही होती हैं। उन परिचर्चाओं में अपने अजब-गज़ब तर्कों से लोग सामने वाले को हतप्रभ करने की कला में माहिर होते हैं। बिहारी स्वाभावत: विद्रोही होता है। लीक छोड़कर चलना उसकी फि़तरत होती है। प्राय: बिहारी मुखर होते हैं। उनका प्रेम और उनकी घृणा दोनों मुखर ..

मर्यादा ताक पर रखते कमल नाथ...

वैसे तो कांग्रेस और विवाद का चोली-दामन जैसा साथ है... क्योंकि कांग्रेस के अर्श से लेकर फर्श तक के नेता और कार्यकर्ता कभी भी सारी सीमाएं लांघकर इस तरह से वाचाल हो जाते हैं कि उन्हें पता ही नहीं रहता कि वे जो बोल रहे हैं, उसका कितना घातक संदेश समाज और देश में जाएगा... विवादित बयान देते वक्त कांग्रेस के नेता स्वयं की छवि का तो ख्याल रखते ही नहीं हैं, बल्कि वे संवैधानिक मर्यादाएं, समाज व राष्ट्र के लिए आवश्यक अनुशासन और नियम-संयम के वे सभी मानबिन्दु भुला देते हैं, जिनका उन्हें बड़े ही तरीके से पालन करना ..

कराची में इमरान के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग , इस्तीफे की मांग

इस्लामाबाद द्य 19 अक्टूबर (वा)पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के इस्तीफे की मांग को लेकर कराची की सड़कों पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खतरे के बीच विपक्षी पार्टियों के समर्थकों का सैलाब उमड़ गया। पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार पाकिस्तान की मुख्य विपक्षी पार्टी पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) समेत 11 विपक्षी पार्टियों ने इमरान खान सरकार के खिलाफ हुंकार भरते हुए रविवार को कराची में जोरदार विरोध-प्रदर्शन किया। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान पर दरअसल देश की सेना के साथ वर्ष 2018 के ..

अदालतें सैरगाह नहीं कि जब मर्जी चले आए

नई दिल्ली द्य 19 अक्टूबर उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि राज्य सरकारें अपील दायर करने में जान-बूझकर देरी करती हैं, क्योंकि इन्हें अदालतें सैरगाह नजर आती हैं। न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने पिछले दिनों मध्यप्रदेश सरकार की एक विशेष अनुमति याचिका खारिज करते हुए उस पर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया। न्यायालय ने इस दौरान तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि राज्य सरकारें अपील दायर करने में जान-बूझकर देरी करती हैं, ताकि उन्हें यह कहने का बहाना मिल जाए कि याचिका खारिज हो गई। खंडपीठ ..

सेना ने पूर्वी लद्दाख के डेमचोक में चीनी सैनिक को पकड़ा

नई दिल्ली द्य 19 अक्टूबर (वा) लद्दाख में सेना ने सोमवार को एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। ये सैनिक भटक गया था और लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पारकर चुमार-डेमचोक इलाके में आ गया था। जल्द ही इसे चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को सौंपा जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है कि उसके पास से कई गोपनीय दस्तावेज मिले। सेना ने बताया कि चीन के सैनिक का नाम वांग या लॉन्ग है। वह चीनी सेना में नायक है। ऊंचाई वाले इलाके और खराब मौसम में चीनी सैनिक देखरेख के लिए सेना ने ऑक्सीजन, खाना और कपड़े दिए हैं। सेना के मुताबिक, ..

सोनोवाल ने शाह को मिजोरम सीमा पर तनाव स्थिति से कराया अवगत

गुवाहाटी द्य 19 अक्टूबर (वा) असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को मिजोरम अंतरराज्यीय सीमा की मौजूदा स्थिति से सोमवार को अवगत कराया। सोनोवाल ने श्री शाह को फोन कर मिजोरम सीमा पर तनाव की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने मिजोरम सीमा विवाद को लेकर रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों से भी बातचीत की थी। श्री सोनोवाल ने इस संबंध में मिजोरम के मुख्यमंत्री से भी बातचीत की थी। ..

कमल नाथ ने चौतरफा घिरने के बाद इस तरह दी सफाई

भोपाल द्य 19 अक्टूबर (वा) भाजपा नेता इमरतीदेवी पर अमर्यादित टिप्पणी को लेकर बुरी तरह घिरे मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने सफाई देते हुए कहा है कि उन्होंने किसी का अपमान नहीं किया है। उन्होंने कहा कि वह नाम भूल गए थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि शिवराजसिंह चौहान बहाना ढूंढ रहे हैं, जबकि कमल नाथ किसी का अपमान नहीं करता है। कमल नाथ ने एक चुनावी सभा में कहा- मैंने कुछ कह दिया था, यह अपमान नहीं था, सोच से नहीं कहा था, मुझे नाम याद नहीं था, जिसका नाम याद नहीं, उसे कुछ कह दूं मैं... आज जैसे हमारे ..

नर्सरी से पीएचडी तक मौलिक बदलाव लाएगी नई शिक्षा नीति

मैसूर विवि के शताब्दी दीक्षांत समारोह में बोले प्रधानमंत्रीनई दिल्ली द्य 19 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति शुरुआती शिक्षा से लेकर उच्चतर शिक्षा में बुनियादी बदलाव लाएगी, जिससे 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। श्री मोदी ने मैसूर विश्वविद्यालय के शताब्दी दीक्षांत समारोह को वीडियो कांफ्रेंस से संबोधित करते हुए कहा- नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, प्री नर्सरी से लेकर पीएचडी तक देश के पूरे शिक्षा सैटअप में मौलिक बदलाव लाने वाला एक बहुत बड़ा अभियान है। उन्होंने ..

शिवराज ने सोनिया को लिखा पत्र कमल नाथ पर कार्रवाई की मांग

भोपाल द्य 19 अक्टूबर (वा) मप्र की कैबिनेट मंत्री, डबरा से भाजपा उम्मीदवार एवं दलित वर्ग से आने वालीं श्रीमती इमरतीदेवी को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा की गई अशोभनीय और अमर्यादित टिप्पणी के परिप्रेक्ष्य में आज मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा की गई अभद्र टिप्पणी (आइटम) के विरोध में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने प्रदेश के अलग-अलग शहरों में मौन ..

कोरोना मामले ७६ लाख के करीब

सक्रिय मामले घटकर 7.48 लाखनई दिल्ली द्य 19 अक्टूबर (वा) देश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ते हुए 76 लाख के करीब हो गया है, वहीं स्वस्थ होने वाले की मरीजों की संख्या बढऩे से सक्रिय मामले घटकर 7.48 लाख पर आ गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में ४४,७४७ नए मामले आए और यह संख्या ७५,९३,९९४ हो गई। इसी अवधि में ६९,२३७ लोगों ने कोरोना को मात दी है और इसे मिलाकर देश में अब तक 66.63 लाख मरीज कोरोनामुक्त हो चुके हैं। नए मामलों ..

शरीर में ऑक्सीजन स्तर की कमी कोरोना संक्रमण का ही लक्षण नहीं

नई दिल्ली द्य 18 अक्टूबर (वा) केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज कहा कि शरीर में ऑक्सीजन स्तर की कमी कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण का ही लक्षण नहीं है, बल्कि यह अन्य कई बीमारियों के कारण हो सकता है। डॉ. हर्षवर्धन ने आज संडे संवाद में कहा कि अगर बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के ऑक्सीजन स्तर में कमी पाई जाती है तो उन्हें तत्काल डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि पल्स ऑक्सीमीटर शरीर में एसपीओ-2 यानी ऑक्सीजन के सैचुरेशन ..

निजी को टक्कर देंगे जल्दी ही सरकारी विद्यालय, मिलेगी बस सुविधा भी

ठ्ठअजय जैन 'विकल्पÓइंदौर द्य राज्य शिक्षा केंद्र ने 'सीएम राईजÓ योजना के अंतर्गत विद्यालयों का चयन करने संबंधी जो निर्देश कलेक्टर, डीपीसी और डीईओ को जारी किए थे, उसके तहत इंदौर जिले में पहले चरण में भोपाल द्वारा 243 स्कूल चयनित किए गए हैं। इनका अब सत्यापन और उसके बाद क्रास चेकिंग का सत्यापन होगा। तत्पश्चात इनकी कमियां पूरी करते हुए इन्हें सर्वसुविधायुक्त बनाकर निजी स्कूलों के मुकाबले में खड़ा किया जाएगा। 20 किमी के दायरे में विद्यार्थियों को यहां बस से पढ़ाई के लाया-छोड़ा जाएगा। नई शिक्षा ..

ब्रह्मोस का नौसेना के युद्धपोत से सफल परीक्षण

अरब सागर में टारगेट पर सटीक निशाना साधानई दिल्ली द्य 18 अक्टूबर (वा) सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का आज नौसेना के स्वदेशी युद्धपोत आईएनएस चेन्नई से सफल परीक्षण किया गया।देश में ही बने स्टील्ड डेस्ट्रायर से दागी गई मिसाइल ने उच्च-स्तरीय एवं अत्यधिक जटिल युक्तियों का प्रदर्शन करते हुए अरब सागर में लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा। 'प्रमुख मारक अस्त्रÓ के रूप में तैनात किए जाने के बाद ब्रह्मोस मिसाइल आईएनएस चेन्नई की समुद्र से सतह पर लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने वाले युद्धपोत के रूप में विजय सुनिश्चित ..

...तो सर्दियों में कोरोना फिर करेगा अट्टहास..!

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारवै श्विक महामारी कोरोना का मौसम एवं भौगोलिक मापदंड के अनुसार संक्रमण की तासीर लगातार बदल रही है... जिन ठंडे प्रदेशों में कोरोना कड़ाके की सर्दी के बीच कोहराम मचा रहा था, वहां पर सर्दी के सामान्य होने पर भी स्थिति पुन: पूर्व वाली बनने लगी है... भारत में जहां गर्मी में इसके खत्म होने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही थी, उसी दौर में कोरोना ने विकटपूर्ण स्थिति निर्मित कर दी... कहने का तात्पर्य यह है कि बार-बार अपना स्वरूप बदल रहा कोरोना बिना टीके (वैक्सीन) के काबू होने वाला नहीं ..

कोरोना टीका तेजी से पहुंचे सभी लोगों तक

महामारी समीक्षा बैठक में बोले प्रधानमंत्रीनई दिल्ली द्य 17 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना महामारी को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस मीटिंग में उन्होंने कहा कि महामारी को रोकने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, इसको रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों को बनाए रखना होगा। लोगों को दो गज की दूरी और मास्क जरूरी जैसी चीजों का पालन करना होगा। प्रधानमंत्री ने आगे निर्देश दिया कि देश की ..

वैश्विक भूख सूचकांक में भारत 94वें स्थान पर

नई दिल्ली द्य 17 अक्टूबर (वा) भारत वैश्विक भूख सूचकांक 2020 में 107 देशों की सूची में 94वें स्थान पर है और भूख की 'गंभीरÓ श्रेणी में है। विशेषज्ञों ने इसके लिए खराब कार्यान्वयन प्रक्रियाओं, प्रभावी निगरानी की कमी, कुपोषण से निपटने का उदासीन दृष्टिकोण और बड़े राज्यों के खराब प्रदर्शन को दोषी ठहराया। पिछले साल 117 देशों की सूची में भारत का स्थान 102 था।पड़ोसी बांग्लादेश, म्यांमार और पाकिस्तान भी 'गंभीरÓ श्रेणी में हैं, लेकिन इस साल के भूख सूचकांक में भारत से ऊपर हैं। बांग्लादेश 75वें, म्यांमार ..

कांग्रेस ने फिर दिए 52 वचन

भोपाल द्य 17 अक्टूबर (वा) 52 वचनों वाले घोषणापत्र के साथ कांग्रेस फिर जनता के सामने है। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने राज्य के 28 विधानसभा उपचुनावों को राज्य के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि जनता उपचुनावों में भाजपा को करारा जवाब देगी। कमल नाथ ने यहां उपचुनावों के लिए कांग्रेस के वचन-पत्र को जारी किया। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी भी मौजूद थे। कमल नाथ ने मीडिया से कहा कि उपचुनाव महत्वपूर्ण हैं और सत्तारूढ़ दल भाजपा के नेता, लोगों का ..

कर्तव्य

प्रेरणादीपमहाभारत समाप्त हुआ। पुत्रों के वियोग से दु:खी धृतराष्ट्र ने महात्मा विदुर को बुलाया। उनके साथ सत्संग में दु:ख हलका करने लगे। चर्चा के बीच धृतराष्ट्र ने पूछा-'विदुरजी! हमारे पक्ष का एक-एक योद्धा इतना सक्षम था कि उसने सेनापति बनने पर अपने पराक्रम से पांडवों के छक्के छुड़ा दिए। यह जीवन-मरण का युद्ध है, यह सबको विदित था। यह ध्यान में रखते और सेनापति बनने पर ही अपना पराक्रम प्रकट करने की जगह कर्तव्य-बुद्धि से एक साथ पराक्रम दिखाते तो क्या युद्ध जीत न जाते? विदुरजी बोले-'राजन्! आप ठीक सोचते हैं। ..

व्याधियों का अंत है टहलना

धर्मधारापैदल चलना दैनिक जीवन का एक सामान्य-सा कृत्य है, लेकिन इसे दैनिक जीवन में एक व्यायाम का स्थान दिया जा सकता है। विशेषकर बुजुर्ग, बीमार या शारीरिक रूप से भारी व्यायाम न कर पाने की स्थिति में व्यक्ति के लिए यह बिना खर्च की एक उपयोगी क्रिया है। यह एक सरल प्रक्रिया है, जिसमें अपना भार ही व्यायाम का माध्यम बनता है। इसे यदि दिन में आधा घंटा भी नियमित रूप से समय दिया जाए तो इसके लाभ अनेक हैं, जो व्यक्ति के तन से लेकर मन को स्वस्थ एवं निरोग रखने में कारगर भूमिका निभा सकते हैं। सामान्यतया हम इसके प्रति ..

आस्था और विश्वास की प्रतीक आराध्य देवी चंद्रिका

हरिप्रसाद चौरसियाभारतीय इतिहास में महोबा का नाम अजर अमर है। बुंदेलखंड का यह ऐतिहासिक नगर अपनी वीरगाथाओं और आल्हा-ऊदल की कर्मभूमि के साथ-साथ महोबिया पान के लिए विश्वविख्यात रहा है। आज भी यह ऐतिहासिक नगर होने के साथ-साथ पुरातत्विक महत्व से भरपूर है। विश्व प्रसिद्ध खजुराहो के मंदिर का इतिहास महोबा से ही जुड़ा रहा है। महोबा झांसी-माणिकपुर रेलवे लाइन पर वर्तमान में रेलवे जंक्शन है, जहां से खजुराहो को ट्रेन जाती है। महोबा चंदेल राजाओं की राजधानी रही है। आल्हा माता शारदा के परम भक्त माने जाते हैं तो चंदेलों ..

टीआरपी : पारदर्शिता पर सवाल...

यह इस दौर की विडंबना है कि जिन संस्थाओं के ऊपर देश, संविधान के अतिरिक्त समाज के हाशिये पर पड़े आखिरी नागरिक के हितों की रक्षा की जिम्मेदारी है.., उन्हें अपनी ही साख की लड़ाई लडऩी पड़ रही है। कथित टेलीविजन रेटिंग प्वॉइंट (टीआरपी) घोटाला इसका सबसे ताजा उदाहरण है...पिछले दिनों मुंबई पुलिस ने इस तथाकथित भ्रष्टाचार का खुलासा करते हुए दो मराठी चैनल मालिकों को हिरासत में लिया था और एक अन्य चैनल से पूछताछ अभी जारी है... ऐसे में, रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च कौंसिल (बार्क) ने फैसला किया है कि अगले ..

कृषि कानूनों का एमएसपी व मंडी पर असर नहीं पड़ेगा

नई दिल्ली द्य 16 अक्टूबर (वा) कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में लाए गए कृषि कानूनों को क्रांतिकारी बताते हुए शुक्रवार को कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और मौजूदा मंडी प्रणाली पर इनका कोई असर नहीं पड़ेगा। श्री तोमर ने यहां इंडिया इंटरनेशनल फूड एंड एग्री सप्ताह का शुभारंभ करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लाए गए क्रांतिकारी कृषि कानूनों का देश में एमएसपी और मौजूदा मंडी प्रणाली पर कोई असर नहीं पड़ेगा, बल्कि किसानों को स्वंतत्रता मिलने एवं वैकल्पिक बाजार उपलब्ध ..

अयोध्या में आज से रामलीला, कई फिल्मी कलाकार आएंगे नजर

अयोध्या द्य 16 अक्टूबर (वा) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में शारदीय नवरात्र के अवसर पर फिल्मी कलाकारों के माध्यम से आयोजित होने वाली रामलीला कल से शुरू हो जाएगी।रामलीला कमेटी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लक्ष्मण किला परिसर में आयोजित रामलीला के लिए भव्य मंच बनाया गया है। इस मंच को आकर्षक ढंग से सजाने का काम मुंबई से इवेंट मैनेजर हरिभाई ने किया है। उन्होंने बताया कि 17 अक्टूबर से शुरू होने जा रही रामलीला में जूनियर आर्टिस्टों के साथ भगवान श्रीराम की भूमिका निभाने वाले कलाकार ..

शौर्यचक्र विजेता बलविंदर सिंह की गोली मारकर हत्या

अमृतसर द्य 16 अक्टूबर (वा) पंजाब में आतंकवाद दौर में आतंकवादियों का बहादुरी से सामना करने वाले शौर्यचक्र विजेता बलविंदर सिंह भिखीविंड की शुक्रवार को तरनतारन के भिखीविंड में स्थित उनके निवास पर कुछ अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी।श्री सिंह की पत्नी जगदीप कौर ने बताया कि सुबह करीब 7.00 बजे हुई कुछ अज्ञात लोग उसके घर में घुसे और बलविंदर सिंह पर गोलियां चलाना शुरू कर दिया, जिससे उनकी मौत हो गई। श्री सिंह के भाई रंजीत सिंह ने दावा किया है कि हमले के पीछे आतंकवादी हो सकते हैं, हालांकि पुलिस ने अभी ..

सभी पक्षकार यथास्थिति बनाए रखें

खासगी ट्रस्ट को सर्वोच्च न्यायालय से राहत : हाई कोर्ट के फैसले पर रोक , कहा- नई दिल्ली/ इंदौर द्य 16 अक्टूबर (वा) सुप्रीम कोर्ट से खासगी ट्रस्ट को शुक्रवार को बड़ी राहत मिल गई। सर्वोच्च न्यायालय ने ट्रस्ट की संपत्तियों को लेकर 5 अक्टूबर को उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ द्वारा दिए निर्णय के अमल पर रोक लगा दी है। न्यायालय ने कहा है कि जब तक अंतिम निराकरण नहीं हो जाता, तब तक सभी पक्षकार यथास्थिति बनाए रखें। इस मामले में अब 2 दिसंबर को सुनवाई होगी। ध्यान रहे की देशभर में फैली खासगी ट्रस्ट की संपतियों ..

अभिनेत्रियों के फोटोयुक्तजॉब कार्ड मामले की जांच के लिए भेजा दल

खरगोन द्य 16 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के झिरनिया जनपद पंचायत के पीपरखेड़ नाका ग्राम में दीपिका पादुकोण समेत अन्य अभिनेत्रियों के फोटोयुक्त फर्जी जॉब कार्ड बनाकर तालाबंदी के दौरान विभिन्न निर्माण कार्यों की मजदूरी राशि निकालनेके मामले की जांच के लिए आज जांच दल भेजा गया।जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरव बैनल ने बताया कि झिरनिया जनपद पंचायत के पीपरखेड़ नाका ग्राम में तालाबंदी के दौरान जून-जुलाई में फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण तथा एक अन्य अभिनेत्री के फोटोयुक्त 11 जॉब कार्ड पाए ..

कांग्रेस सरकार ने बंद कर दिए थे सभी विकास कार्य -शिवराज

मुरैना द्य 16 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस की कमल नाथ सरकार ने प्रदेश में सभी विकास कार्य पूरी तरह से ठप्प कर दिए थे, लेकिन भाजपा की सरकार बनते ही वे सभी कार्य फिर से शुरू कर दिए गए हैं।श्री चौहान आज मुरैना जिले की अम्बाह विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्यशी कमलेश जाटव के समर्थन में ग्राम रछेड में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव में जो वायदे किए, वे वायदे सरकार बनने के बाद ठंडे बस्ते में डाल दिए और जनता के साथ ..

8 फसलों की 17 जैव- संवर्धित किस्मों को प्रधानमंत्री मोदी ने किया राष्ट्र को समर्पित

नई दिल्ली द्य 16 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के कृषि एवं खाद्य संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपए का स्मारक सिक्का जारी करने के साथ आठ फसलों की 17 जैव-संवर्धित किस्में भी राष्ट्र को समर्पित की। ये किस्में पोषण के मामले में सामान्य फसलों की तुलना में डेढ़ से तीन गुना अधिक हैं। चावल की किस्म सीआर धान 315 जस्ता की अधिकता वाली है। गेहूं की एचडी 3298 किस्म, डीबीडब्ल्यू 303 और डीडीडब्ल्यू 48 प्रोटीन और लौह से समृद्ध है। मक्का की हाईब्रिड किस्म एक, ..

पति के किसी भी रिश्तेदार के घर में पत्नी को रहने का हक

इधर घरेलू हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला नई दिल्ली द्य 16 अक्टूबर (वा) बेटियों को सम्पत्ति में जन्म से ही अधिकार देने के फैसले बाद सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के पक्ष में एक और ऐतिहासिक फैसला दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि घरेलू हिंसा की शिकार महिला के लिए घर का मतलब पति के किसी भी रिश्तेदार का आवास भी है। उसे उनके घर में रहने का अधिकार दिया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने यह टिप्पणी करते हुए घरेलू हिंसा कानून, 2005 की धारा 2 (एस) का दायरा ..

एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध

नई दिल्ली द्य 16 अक्टूबर (वा) आत्मनिर्भर भारत की दिशा में मोदी सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है और चीन को बड़ा झटका दिया है। केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर (एसी) के आयात पर पाबंदी लगा दी है। मोदी सरकार के इस फैसले से चीन की सरकार के साथ-साथ वहां के कारोबारियों को भी बड़ा झटका लगेगा।दरअसल, भारत में एसी का बाजार कुल 40 हजार करोड़ रुपए का है और भारत अपनी एसी की जरूरत का करीब 28 प्र. इम्पोर्ट (आयात) चीन से करता है। कई मामलों में ..

समाज सेवा

प्रेरणादीपरा जा बालीक के प्रधानमंत्री भद्रजित अत्यंत सेवा परायण एवं ईश्वर भक्त थे। एक बार राजा ने उन्हें किसी बात पर नाराज होकर प्रधानमंत्री पद से हटा दिया। भद्रजित शालीनतापूर्वक दरबार से चले गए एवं अपना समय लोगों की सेवा और ईश्वर भक्ति में लगाने लगे। एक दिन राजा बालीक को इच्छा हुई कि भद्रजित की स्थिति का पता लगाया जाए। उनको लगता था कि प्रधानमंत्री पद से हटाने पर भद्रजित की स्थिति दयनीय हो जाएगी, परन्तु उनके घर पहुंचकर स्थिति का आंकलन करने पर राजा को पता चला कि वे अत्यंत लोकप्रिय हो गए हैं। राजा ..

आध्यात्मिक जीवन का मूलाधार त्याग

धर्मधारासां सारिक दृष्टि से हम बड़ा आदमी किसे कहते हैं, जिसने जितना अधिक स्वार्थ को पूरा किया, जितना अधिक अहंकार को प्रतिष्ठित किया। स्वार्थपरता जहां चरम पर है, जहां अहंकार शिखर पर है, उसे हम उपलब्धिवान व्यक्ति कहते हैं, इसके पास बड़ी उपलब्धियां है, बड़ा गौरव है और आध्यात्मिक जीवन में वह बड़ा व्यक्ति है, जिसने स्वार्थ का त्याग कर दिया, अहंकार का त्याग कर दिया, अहंकार को छोड़ दिया। स्वार्थ व अहंकार को त्यागने वाला व्यक्ति भी सांसारिक जीवन में रहकर अपना कार्य करता है। ऐसा नहीं है कि त्याग का मतलब है ..

संस्कृति और आर्थिक विकास देह व प्राण के मानिंद

प्रहलाद सबनानी21 वीं सदी में यदि भारत को पुन: एक वैश्विक शक्ति बनाना है तो हर क्षेत्र में हमें आत्मनिर्भरता हासिल करना जरूरी है। आत्मनिर्भरता का सामान्यत: शाब्दिक अर्थ यह लगाया जाता है कि देश अर्थ केंद्रित स्वतंत्रता हासिल कर ले। अर्थात, सभी उत्पादों को हम हमारे देश में ही निर्मित करने लगे एवं आयात पर हमारी निर्भरता कम से कम हो जाए। परंतु, वास्तव में आत्मनिर्भरता हासिल करने के मायने इस सामान्य शाब्दिक अर्थ से कहीं आगे है। दरअसल, भारत की संस्कृति और भारत के संस्कार उस आत्मनिर्भरता की बात करते हैं जिसकी ..

वैश्विक अर्थव्यवस्था के आकलन...

विश्व की अर्थव्यवस्था वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लंबे समय से हिचकौले खा रही है... स्थिति इसलिए लगातार विकट होती रही है, क्योंकि सारी बाजार व्यवस्था, कारोबार एवं हर तरह के व्यवसाय को इस महामारी ने बुरी तरह से प्रभावित किया है... इसी बीच विश्व के तमाम देशों में बड़ी-बड़ी कंपनियां एवं उद्यमी क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी की गई, तो तालाबंदी ने संगठित, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों-मजदूरों को भी दुविधा में डाला है... अगर ऐसी स्थिति में विश्व के तमाम देशों की अर्थव्यवस्थाएं ..

लोन मोराटोरियम : केंद्र सरकार ने कोर्ट में कहा- ब्याज माफी योजना 15 नवम्बर तक लागू होगी

नई दिल्ली द्य 14 अक्टूबर (वा)केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को बुधवार को अवगत कराया कि बैंकों से लिए गए ऋ ण की ईएमआई पर मोहलत के दौरान चक्रवृद्धि ब्याज माफी योजना 15 नवम्बर तक लाूग कर दी जाएगी।केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर. सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एमआर शाह की खंडपीठ को बताया कि दो करोड़ रुपए तक के ऋण पर चक्रवृद्धि ब्याज की माफी योजना 15 नवम्बर तक लागू हो जाएगी। श्री मेहता का यह जवाब उस वक्त आया, जब उनसे खंडपीठ ने पूछा कि ब्याज पर छूट ..

असम में नवंबर से बंद हो जाएंगे मदरसे

गुवाहाटी द्य 14 अक्टूबर (वा)असम से भाजपा के विधायक और राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि नवंबर में सभी राज्य संचालित मदरसों को बंद करने के बारे में एक अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 100 संस्कृत स्कूल भी बंद हो जाएंगे।उन्होंने कहा सभी राज्य संचालित मदरसों को नियमित स्कूलों में परिवर्तित किया जाएगा या कुछ मामलों में शिक्षकों को राज्य संचालित स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा और मदरसों को बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए नवंबर में एक अधिसूचना जारी की जाएगी। मदरसे शैक्षिक ..

कपास खरीदी में सीसीआई की उदासीनता ने खड़े किए कई सवाल

छोटे व मजबूर किसान कम दाम में व्यापारियों कोबेच रहे कपास फसल इंदौर द्य संदीप निरखीवाले मौसम व कोरोना की मार से किसान बेहाल है। तमाम तरह के वादे केंद्र व राज्य सरकारें कर रही है लेकिन किसानों को फायदा होते दिख नहीं रहा है। किसान साढ़े पांच हजार प्रति क्विंटल से अधिक भाव का कपास व्यापारियों को औने-पौने दाम पर बेचने के लिए मजबूर है, क्योंकि भारतीय कपास निगम (सीसीआई) ने खरीदी शुरू नहीं की है। निमाड़ के किसानों ने अतिवृष्टि व कोरोना की मार झेलने के बाद भी कपास की पैदावार की है, लेकिन केंद्र सरकार ने अभी ..

मुख्यमंत्री ने किया 107 नल-जल योजनाओं का वर्चुअल शिलान्यास

भोपाल द्य 14 अक्टूबर (वा) मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामों के निवासियों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने की पहल की है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलजी ने जहां प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से हर गांव को पक्की सड़क से जोडऩे का अनूठा कार्य किया।प्रधानमंत्री श्री मोदी गांव-गांव तक हैंडपंप के स्थान पर टोंटी से जल प्रदाय का महत्वपूर्ण कार्य निर्धारित अवधि में करवाने के लिए संकल्पबद्ध हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री ..

बैंकों में डेढ़ करोड़ का संदिग्ध लेन देन, खाते किए फ्रीज : 9 गिरफ्तार

इंदौर में 1 करोड़ 33 लाख का ऑनलाइन सट्टा पकड़ा इंदौर द्य स्वदेश समाचार महू के गुर्जरखेड़ा स्थित एक मकान पर छापामार कार्रवाई कर पुलिस ने एक करोड़ 33 लाख 66 हजार 623 रुपए का ऑनलाइन सट्टा पकड़ा। पुलिस ने नौ लोगों को पकड़ा है, इनमें सॉफ्टवेयर गेम बनाने वाला भी शामिल है।डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र को मुखबिर से सूचना मिली थी कि गुर्जरखेड़ा स्थित राजू वर्मा के मकान में ऑनलाइन सट्टा खिलाया जा रहा है। इस सूचना के बाद पुलिस ने दबिश देकर यहां से विकास पिता मनोहर सिंह यादव (25) निवासी खण्डवा, जितेन्द्र पिता नारायण ..

20 लोगों की मौत, हजारों एकड़ फसलों को नुकसान

विजयवाड़ा/ हैदराबाद द्य 14 अक्टूबर आंध्रप्रदेश व तेलंगाना में अचानक शुरू हुई भारी बारिश में दोनों राज्यों के अनेक शहरों को पानी-पानी कर दिया है। अभी तक दोनों राज्यों में 20 से अधिक लोगों की मौत होने के साथ फसलें बरबाद होने की सूचना मिली है। आंध्र प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से अब तक 10 लोगों की जानें जा चुकी है और हजारों एकड़ फसलों को नुकसान पहुंचा है। उधर तेलंगाना राज्य के हैदराबाद में लगताार हो रही बारिश के कारण एक दीवार के गिरने से दो महीने के एक शिशु समेत नौ लोगों की ..

आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क

नई दिल्ली द्य 14 अक्टूबर (वा)कोरोना महामारी के खिलाफ पूरे देश में जंग जारी है। इस बीच 15 अक्टूबर की तारीख अहम होने जा रही है। अनलॉक की रणनीति के तहत इस दिन से कुछ अहम सेवाएं बहाल होने जा रही हैं। ये सेवाएं हैं, स्कूलों का खोला जाना, स्विमिंग पूल की अनुमति और सिनेमा हॉल के साथ ही मनोरंजन पार्क शुरू होना। हालांकि ये सेवाएं शुरू करने का फैसला पूरी तरह से राज्य सरकारों को करना है, लेकिन इस महीने के शुरू में केंद्र सरकार द्वार जारी दिशा-निर्देश में 15 अक्टूबर से इनकी अनुमति दी गई है। जहां कोरोना के केस ..

कुकर्मी का प्रतिकार

प्रेरणादीपजॉ र्ज विलियम प्रतिदिन गिरजाघर जाते थे और गरीबों व असहायों की भरपूर सेवा भी करते थे। एक दिन वे प्रार्थना करके लौट रहे थे कि उन्होंने देखा एक दुर्जन, किसी असहाय व्यक्ति को सता रहा है। उन्होंने उसे समझाया कि किसी कमजोर को प्रताडि़त करना पाप है। उसने गुस्से में आकर उनके गाल पर एक तमाचा मार दिया। जॉर्ज ने दूसरा गाल भी उसकी ओर कर दिया। उसने उस गाल पर भी प्रहार कर दिया। ऐसा होते ही जॉर्ज विलियम ने उसे उठाकर जमीन पर पटक दिया। भीड़ में खड़े चर्च के पादरी ने यह दृश्य देखा तो बोले-'जॉर्ज! तुम तो ..

दुनिया की प्राचीनतम वैज्ञानिक और समृद्ध भाषा संस्कृत

धर्मधारा(गतांक से आगे)ये सब तथ्य शोधों पर आधारित हैं। संस्कृत ध्वनि शास्त्र के नियमों पर पूर्णतया खरी उतरती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए संस्कृत बहुत उपयोगी है। संस्कृत धरती की सबसे स्पष्ट भाषा है। 2035 तक आने वाले छठे और सातवें जनरेशन के सुपरकम्प्यूटर के लिए संस्कृत भाषा सर्वोत्तम भाषा होगी। हमारी भाषा संस्कृत जिसको दुनिया पूजा-पाठ की भाषा बोलती थी, लेकिन आज दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत को कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए सबसे अच्छी भाषा माना जाता है। इसका कारण है संस्कृत में जैसा बोला जाता ..

नौवहन मार्ग में समस्याएं उत्पन्न करता चीन

महेंद्र राजा जैनब्रि टिश अखबार 'द गार्डियनÓ में छपे एक लेख के अनुसार भारत के साथ 'सुपरÓ बनने की होड़ में चीन का संघर्ष जमीनी सतह पर नहीं होगा। पैंगोंग झील एक ऐसा स्थान है, जिसको लेकर परमाणु शक्ति सम्पन्न दो देशों के बीच सामुद्रिक युद्ध हो और जिसकी ओर तीसरे देश पाकिस्तान की नजर भी न हो। वस्तुत: ऐसा कभी सोचा नहीं जा सकता, पर यह सत्य है। इस्लामाबाद से पूर्व की ओर करीब दो सौ अस्सी मील, नई दिल्ली से उत्तर की ओर तीन सौ साठ मील और बीजिंग से पश्चिम की ओर करीब दो हजार एक सौ सत्तर मील दूर पैंगोंग ..

गौशालाओं को आर्थिक संबल...

भारतीय परंपरा में प्रत्येक पर्व-उत्सव, तीज-त्योहार का वृहद महत्व है... वह सिर्फ बाजार को ध्यान में रखकर या फिर व्यक्ति के मनोरंजन या फिर उसकी खुशी के प्रकट करने का अवसरभर नहीं है, बल्कि इन त्योहारों-पर्वों का प्राकृतिक रूप से, सामाजिक रूप से, सांस्कृतिक रूप से, आर्थिक रूप से और ऋतु परिवर्तन के साथ बाजार की मांग एवं आवश्यकता के अनुरूप निरंतर ऐसी गतिविधियां संचालित करने का निमित्त बनता है, जिसमें हर किसी का आर्थिक पोषण नियमित होता रहे... गुरुपूर्णिमा एवं गणेशोत्सव से देश में पर्व-उत्सव का एक सिलसिला ..

आईएमएफ का अनुमान : भारतीय अर्थव्यवस्था में 2021 में आएगा 8.8 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल

नई दिल्ली द्य 13 अक्टूबर (वा) कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष के दौरान 10.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को यह बात कही। वहीं, इस दौरान विश्व अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट और 2021 में 5.2 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि के साथ आगे बढऩे का अनुमान व्यक्त किया गया है। हालांकि, इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जाएगी और वह चीन को पीछे छोड़ते ..

भाजपा ने प्रारंभ किया 'मैं भी शिवराजÓ अभियान

भोपाल द्य मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संबंध में कांग्रेस नेता दिनेश गुर्जर के आपत्तिजनक बयान के बाद हमलावर नजर आ रहे भाजपा के नेताओं ने आज से सोशल मीडिया पर 'मैं भी शिवराजÓ अभियान प्रारंभ कर दिया। प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने ट्वीट के जरिए लिखा है- अगर गरीब परिवार से होना गुनाह है तो आज मैं कहता हूं 'मैं भी शिवराजÓ और अगले 24 घंटे के लिए अपने सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीर के साथ अपना नाम बदल रहा हूं। और मैं प्रदेश के हर कार्यकर्ता और जनता से निवेदन करता हूं कि संलग्न तस्वीर ..

कोरोनाकाल में अभिनव नवाचारों के साथ शिक्षा के क्षेत्र में हुआ कार्य- शिवराज

भोपाल द्य 13 अक्टूबर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि शैक्षणिक वातावरण बेहतर बनाने के लिए स्कूल भवनों का होना जरूरी है। स्कूल भवनों में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले, यह हमारे प्रयास हैं। कोरोनाकाल में शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं, लेकिन सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था के साथ अभिनव नवाचार करते हुए ऑनलाइन बच्चों को शिक्षा से जोडऩे का कार्य किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज भोपाल के मिंटो हॉल में 497 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित 145 शैक्षणिक भवनों का वर्चुअल लोकार्पण कर कार्यक्रम ..

सत्ता और राजनीति के जरिए हमेशा समाज की भलाई की विखे पाटिल ने

नई दिल्ली द्य 13 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि डॉक्टर बालासाहेब विखे पाटिल ने सत्ता और राजनीति के जरिए हमेशा समाज की भलाई का काम किया और राजनीति को समाज के सार्थक बदलाव का माध्यम बनाने का प्रयास किया। श्री मोदी ने महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता रहे बालासाहेब विखे पाटिल की मराठी में लिखी आत्मकथा 'देह वीचवा करणीÓ का वीडियो कॉन्फ्रेंस के मामध्य से विमोचन किया। इसका अर्थ है अपना जीवन किसी नेक काम के लिए समर्पित कर देगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 'प्रवर ग्रामीण शिक्षा समाजÓ ..

बातचीत से शीघ्र टकराव के मुद्दों का समाधान खोजने पर दोनों देश सहमत

नई दिल्ली द्य 13 अक्टूबर (वा) भारत और चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले पांच महीने से चले आ रहे सैन्य गतिरोध को दूर करने के लिए बातचीत के जरिए सैनिकों को पीछे हटाने सहित टकराव के सभी मुद्दों का जल्द से जल्द सर्वसम्मत समाधान खोजने पर सहमति जताई है। भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच सोमवार देर रात्रि को सातवें दौर की बातचीत के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि दोनों सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और मैत्रीपूर्ण माहौल बनाएंगे तथा मतभेदों को विवादों में नहीं बदलने देंगे। ..

कोरोना होने लगा पस्त

ठ्ठअब तक 62.90 लाख लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुएठ्ठसक्रिय मामले घटकर 8.27 लाख पहुंचेनई दिल्ली द्य 13 अक्टूबर (वा) देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 के भयावह रूप के बीच सुकून यह है कि पिछले पांच सप्ताह में औसतन रोजाना नए मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। देश में लगातार बढ़ती प्रतिरोधक (इम्यूनिटी) क्षमता और जांच प्रक्रिया के चलते कोरोना पस्त होने लगा है। संक्रमण से मुक्त होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों ..

ऊर्जा क्षेत्र में क्रांति की ओर अग्रसर भारत

प्रहलाद सबनानीदे श में ऊर्जा के उत्पादन से संबंधित गत दिनों जारी किए गए आँकड़ों से यह तथ्य उभरकर आया है कि भारत में ऊर्जा के कुल उत्पादन में स्वच्छ ऊर्जा का योगदान वित्तीय वर्ष २०२०-२१ के अगस्त माह तक ३० प्रतिशत हो गया है, जो वित्तीय वर्ष २०१९-२० के अंत में २४.९ प्रतिशत था। केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों को चलते देश के ऊर्जा उत्पादन में पारम्परिक ऊर्जा का योगदान लगातार कम होता जा रहा है। पारम्परिक ऊर्जा को जीवाश्म ऊर्जा भी कहते हैं एवं इसके निर्माण में तेल, गैस और कोयला आदि का उपयोग होता है। ..

संत कौन?

प्रेरणादीपए क बार एक नगर में एक महात्मा आए। वे रोज सायंकाल भागवत कथा कहते, जिसे सुनने अनेकों लोग आते। भागवत में संतों का प्रसंग आया तो एक भक्त ने प्रश्न किया-'महाराज! संत किसे कहते हैं?Ó इससे पहले महात्माजी कोई जवाब देते, गाँव के पंडित ने खड़े होकर कहा-'अरे यह कैसा प्रश्न है? जब मिला तो खा लिया, न मिला तो भगवान का भजन किया। उन्हें संत कहते हैं।Ó क्यों महाराज सही कहा न मैंने। पुजारी की बात सुनकर महात्मा मुस्कराए और बोले-'आपके कहे में थोड़ा और जोडऩा चाहूँगा। संत उसे कहते हैं, जिसे मिले तो ..

दुनिया की प्राचीनतम वैज्ञानिक और समृद्ध भाषा संस्कृत

धर्मधारासं स्कृत के बिना भारतीय संस्कृति अधूरी है। संस्कृत दुनिया की प्राचीनतम भाषा होते हुए भी प्रासंगिक, पूर्ण, नवीनतम एवं वैज्ञानिक भाषा है। संस्कृत देववाणी के साथ ही साथ मनुष्यवाणी भी है। संस्कृत आध्यात्मिक भाषा के साथ ही साथ वैज्ञानिक भाषा भी है। संस्कृत परलोक की भाषा के साथ ही साथ इस लोक की भी भाषा है। संस्कृत ज्ञान और विज्ञान की भाषा है। संस्कृत दुनिया की सबसे स्पष्ट भाषा है। कम से कम शब्दों में अधिक बात कहने की क्षमता संस्कृत में है। संस्कृत के अतिरिक्त कोई भाषा नहीं है, जो जैसी बोली जाती ..

रस्सी जल गई, बल नहीं गए...

अपना विवादित, अराजक या कहें राष्ट्रद्रोही स्वभाव अथवा चरित्र न छोडऩे वालों के लिए वैसे तो कहावत बहुत सारी हो सकती है, लेकिन जो कूट-पिटकर ही अपनी आदतों से बाज न आए, अपनी खुराफाती हरकतों को लगातार दोहराए, तब उसके लिए यही कहा जा सकता है कि वह ठोकर खाकर भी सुधरने वालों में से नहीं है... जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला का विवादित विचार व व्यवहार जगजाहिर है... ये वे ही अब्दुल्ला हैं, जो सत्ता छिनते ही लंदन में अपनी जिन्दगी ऐशोआराम से गुजारते हैं और सत्ता मिलते ..

चीन मिशन के तहत पैदा कर रहा है सीमा विवाद-राजनाथ

७ राज्यों व केन्द्रशासित प्रदेशों में 44 पुलों का उद्घाटननई दिल्ली द्य 12 अक्टूबर (वा) रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने आज कहा कि पाकिस्तान के बाद अब चीन भी सीमा पर एक मिशन के तहत विवाद पैदा कर रहा है, लेकिन देश इस संकट का दृढ़ता के साथ सामना कर रहा है। श्री सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा सात राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में बनाए गए 44 पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सोमवार को उद्घाटन किया और अरुणाचलप्रदेश में नेचिफू सुरंग के काम का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश हर क्षेत्र ..

उपभोक्त ा-पूंजीगत व्यय बढ़ाकर अर्थव्यवस्था को गति देने की योजना

10 हजार रुपए अग्रिम मिलेगा केन्द्रीय कर्मचारियों को नई दिल्ली द्य 12 अक्टूबर कोरोना के कारण बुरी तरह से प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने और त्योहारी सीजन में उपभोक्ता मांग बढ़ाने पर जोर देते हुए केन्द्र सरकार ने सोमवार को केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अवकाश यात्रा छूट कैश वाउचर योजना, विशेष उत्सव अग्रिम योजना और अतिरिक्त 37 हजार करोड़ रुपए के पूंजीगत व्यय करने की घोषणा करते हुए कहा कि इन उपायों से करीब एक लाख करोड़ रुपए की मांग बढऩे में मदद मिल सकेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त ..

कोरोना से लडऩे के लिए सिर्फ वैक्सीन के इंतजार में बैठे रहना बेमानी-डब्ल्यूएचओ

नई दिल्ली द्य 12 अक्टूबर (वा) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडानोम गैब्रिसस ने आज कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ लडऩे के लिए सिर्फ वैक्सीन के इंतजार में बैठे रहना बेमानी है, बल्कि इसके संक्रमण को प्रसारित होने से रोकने के लिए जो भी व्यवस्थाएं अभी मौजूद हैं, उनका भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए।डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने सोमवार को पूर्वी भूमध्य क्षेत्र की क्षेत्रीय समिति को संबोधित करते हुए कहा कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और सभी देशों को अभी सतर्क ..

गरीब हूं, इसलिए हर गरीब का दर्द समझता हूं - शिवराजसिंह

भोपाल द्य 12 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संबंध में आपत्तिजनक टिप्पणी और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ को बड़ा उद्योगपति बताने वाले कांग्रेस नेता दिनेश गुर्जर के आज सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो के परिप्रेक्ष्य में सत्तारूढ़ दल भाजपा हमलावर हो गई है। श्री चौहान ने इस संबंध में ट्वीट कर लिखा है- हां... मैं 'नंगे-भूखेÓ परिवार से हूं, इसीलिए उनका दुख-दर्द समझता हूं। गरीब हूं, इसीलिए गरीब मां-बाप की बेटियों का कन्यादान करता हूं। गरीब हूं, इसीलिए हर गरीब का दर्द समझता हूं। ..

पिछली शताब्दी में देश को दिशा देने वालों में राजमाता भी शामिल थीं - प्रधानमंत्री

राजमाता सिंधिया की जन्मशती पर 100 रु.का स्मारक सिक्का जारीनई दिल्ली द्य 12 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जन्मशती के अवसर पर आज 100 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया।प्रधानमंत्री ने स्मारक सिक्का जारी करते हुए राजमाता के साथ रथयात्रा और एकता यात्रा के दौरान के अपने अनुभवों के बारे में बताया। उन्होंने कहा- ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे राजमाता की स्मृति में यह विशेष स्मारक सिक्का जारी करने का अवसर मिला है। कोरोना के कारण भले ही यह कार्यक्रम भव्य नहीं है, लेकिन यह ..

देश में इस बार कामधेनु दीपावली अभियान; गोबर से बनेंगे दीपक

नई दिल्ली द्य 12 अक्टूबर (वा) इस बार दीपोत्सव अर्थात दीपावली पर चीनी वस्तुओं से ही दूरी नहीं बनाई जाएगी, बल्कि स्वदेशी वस्तुओं एवं परंपराओं का भी नया समावेश होगा। इस कड़ी में गाय के गोबर को देश की अर्थव्यवस्था से जोडऩे को लेकर राष्ट्रीय कामधेनु आयोग इस बार दीपावली से पहले कामधेनु दीपावली अभियान चला रहा है। आयोग के अध्यक्ष वल्लव भाई कथीरिया ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दीपावली के पहले पूरे देश में गोबर से 33 करोड़ दीपक बनाए जाएंगे। इसके अलावा गोबर से लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति और सजावट की ..

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 16 को साक्ष्य पेश करें वादी

मथुरा द्य 12 अक्टूबर (वा) उत्तरप्रदेश में मथुरा की एक अदालत ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट की जमीन के एक भाग में बनी शाही मस्जिद को हटाने संबंधी मामले में वादकारियों से 16 अक्टूबर को साक्ष्य प्रस्तुत करने को कहा है।वादकारियों के अधिवक्ता हरिशंकर जैन ने बताया कि जिला न्यायाधीश साधना रानी ठाकुर ने उनसे निचली अदालत में प्रस्तुत किए गए साक्ष्य आदि को 16 अक्टूबर को प्रस्तुत करने को कहा है। सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत से श्रीकृष्ण जन्मस्थान की 13.37 एकड़ जमीन के एक भाग पर बने शाही मस्जिद ईदगाह को खाली ..