मुखपृष्ठ

स्वतंत्रता और सभ्यता एक-दूसरे के पूरक

अरविंद पंडितस्व तंत्रता का विचार सभ्य समाज की बुनियाद है। भारत अपनी आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। यह आजादी का अमृत महोत्सव भी है। 15 अगस्त 1947 को भारत ने ब्रिटिश शासन से आजादी पाई। स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए असंख्य वीर बलिदानियों ने अपना..

आजादी का अमृत महोत्सव देश की जनता को समर्पित

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति मुर्मू का देश के नाम संबोधननई दिल्ली ठ्ठ विभाजन -विभीषिका स्मृति दिवस को लेकर विपक्ष द्वारा उठाये जा रहे सवालों के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज कहा कि इस स्मृति दिवस को मनाने का उद्देश्य सामाजिक सद्भाव,..

पानी निकाला, खतरा टला

लगातार काम करने वाले कर्मचारी होंगे सम्मानित- शिवराजधार/धामनोद ठ्ठ स्वदेश समाचार धार जिले के लीकेज वाले कारम डैम से अब पानी का बहाव कम हो गया है। शासन-प्रशासन का दावा है कि अब खतरा टल गया है। बताया गया कि डैम में 15 एमक्यूएम पानी में से करीब 10 से 12 एमक्..

स्वदेश का 'मंथन' व्याख्यान 17 कोडॉ. सुधांशु त्रिवेदी होंगे मुख्य वक्ता

इंदौर ठ्ठ स्वदेश के वैचारिक आंदोलन 'मंथनÓ की 9वीं कड़ी का आयोजन आगामी बुधवार 17 अगस्त को होने जा रहा है। इस वैचारिक आयोजन में मुख्य वक्ता वरिष्ठ विचारक एवं राज्यसभा सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी रहेंगे। स्वराज के 'अमृत महोत्सवÓ बेला में आयोजित स्वद..

अमृतकाल : स्वर्णिम भारत का अवसर...

संपादक की कलम से...शक्तिसिंह परमारभारत आज अपनी आजादी का 'अमृत महोत्सव' मना रहा है...किसी भी राष्ट्र की आयु के साढ़े सात दशक की यात्रा वैसे तो बहुत बड़ा पड़ाव नहीं है..,क्योंकि मनुष्य की औसत आयु भी आज इसी के आसपास ठहर गई है..,लेकिन एक राष्ट्र के रूप में ..

स्वयंसेवकों ने संभाला मोर्चा

धार द्य स्वदेश समाचारजिले के नालछा स्थित भारूड़पुरा में कारम नदी पर बन रहे डैम में रिसाव के बाद हड़कंप मच हुआ है, ऐसे में कारम डैम त्रासदी में कल सुबह से ही स्वयंसेवकों और सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने मोर्चा संभाल रखा है। जैसे ही रात्रि में सूचना मिली, व..

अमित शाह ने घर पर फहराया तिरंगा

नई दिल्ली द्य 13 अगस्त (वा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। श्री शाह ने 12 अगस्त को ही सूचित किया था कि वह शनिवार को अपने आवास पर तिरंगा लहराएंगे। इस अवसर पर आज उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों और ध्वज को श्रद्..

बांध बचाने के हरसंभव प्रयास

सेना के जवान मोर्चे पर, अधिकारी जुटे, भारी बारिश के कारण आ रही परेशानी, पूजा पाठ भी, नहर से निकाला पानीधामनोद/धार द्य 13 अगस्त भारी बारिश के बीच कारम नदी पर बन रहे बांध को बचाने की कोशिशें जारी है। रिसाव वाली वॉल पर पानी का प्रेशर कम करने के लिए बांध के..

मुख्यमंत्री योगी को दी धमकी

हिन्दू नेता तिवारी को पत्र - तुम दोनों के चिथड़े भी नहीं मिलेंगेलखनऊ द्य 13 अगस्त (वा) यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को औकात याद दिलाने और बम से उड़ाने की धमकी मिली है। ये धमकी योगी को सीधे-सीधे नहीं, बल्कि हिंदू नेता देवेंद्र तिवारी को मिली धमकी ..

देश के युवाओं को प्रेरित कर रहे एथलीट-मोदी

राष्ट्रमंडल खेलों के विजेताओं से की मुलाकातनई दिल्ली द्य 13 अगस्त (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रमंडल खेल 2022 से स्वदेश लौटे खिलाडिय़ों से मुलाकात कर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि वे खेलों में ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी देश के..

सर्वांग स्वतंत्रता का आधार 'अखंड भारत'...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारभा रत अपनी स्वाधीनता का 75वां वर्ष पूर्ण कर रहा है... भारत की एकता और अखंडता को अमिट रखने का संकल्प भी इसी राष्ट्रीय उत्सव की शुभारंभ बेला में अतिआवश्यक कर्तव्य के रूप में देखा जाना चाहिए... क्योंकि भारत के स्वाधीनता दिवस की पू..

लावारिस 40,000 करोड़ रु. पर सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को नोटिस

नई दिल्ली ठ्ठ 12 अगस्त (वा)उच्चतम न्यायालय ने मृतक निवेशकों, जमाकर्ताओं और खाताधारकों के 40,000 करोड़ रुपए से अधिक की लावारिस राशि उनके वास्तविक कानूनी उत्तराधिकारियों को सौंपने वास्ते कारगर तंत्र स्थापित करने की मांग संबंधी एक याचिका पर शुक्रवार को केंद..

18 गांव खाली कराए, सेना मैदान में

कारम नदी पर ग्राम कोठीदा में बन रहा मिट्टी का बांध रिसने लगाधार/धामनोद ठ्ठ स्वदेश समाचारधार में भरुडपुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहे बांध में लीकेज के बाद पानी का रिसाव बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार सुबह बांध के एक तरफ की मिट्टी बह गई। इससे बांध ..

इंदौर में देश भक्ति और उत्साहके साथ निकली तिरंगा यात्रा

इंदौर ठ्ठ स्वदेश समाचारमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में आज इन्दौर में हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश भक्ति और उत्साह से लबरेज़ तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रभक्ति के भाव से ह्रदय को भर लें और हर घर तिर..

पंचायतस्तर पर होंगी सहकारी समितियां - शाह

नई दिल्ली ठ्ठ 12 अगस्त (वा)सहकारिता एवं गृहमंत्री अमित शाह ने सहकारिता के माध्यम से कृषि ऋण के वितरण में गिरती प्रवृत्ति पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को कहा कि सरकार सहकारी समितियों का विस्तार पंचायत स्तर पर करने का हरसंभव प्रयास कर रही है । ..

एटीएस ने पकड़े २ आतंकीनूपुर को मारने की थी तैयारी

लखनऊ 12 अगस्त (ब्यूरो)स्वतंत्रता दिवस से पहले यूपी एटीएस को बड़ी सफलता मिली है। एटीएस ने सहारनपुर से दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। एटीएस को सूचना मिली थी कि पकड़े गए आतंकी स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी हमले की योजना बना रहे हैं। गिरफ्तार आतंकियों में से एक क..

सदाशयता

प्रेरणादीपश्री सांगदेव संस्कृत महाविद्यालय, नरवर के कुलाधिपति तपोमूर्ति जीवनदत्त ब्रह्मचारी त्याग-तपस्या की साक्षात् मूर्ति थे। बड़े-बड़े संत, महात्मा तथा संस्कृत के विद्वान उनसे सत्संग के लिए उत्सुक रहा करते थे। उनकी दिनचर्या भी अत्यंत पवित्र व सात्विक ..

मंत्र में असीम शक्ति व सामथ्र्य सन्निहित

धर्मधारामं त्र जपकर्ता की प्राणरक्षा करता है। ईष्टदेव से तादात्म्य स्थापित करने, एकाकार होने का माध्यम भी वही है। गायत्री महामंत्र को ही लें तो दिखने में वह छोटा-सा शब्द-सम्मुच्य मात्र दिखाई पड़ता है, किंतु इसमें सृष्टि का समूचा ज्ञान एवं शक्तियां-सभी बीज..

कोरोना संक्रमण का खतरा...

कोरोना का आतंक अगर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, तो इस समस्या पर अलग तरह से सोचने का समय आ गया है...प्रतिदिन 16 हजार से ज्यादा मामलों का दर्ज होना तो चिंताजनक है ही, उससे भी ज्यादा गंभीर है एक-एक दिन में 50 से ज्यादा लोगों की मौत...पिछले दिनों कोरोना क..

ध्वज समिति की अनुशंसा, भगवा रंग का हो राष्ट्र ध्वज

लोकेन्द्र सिंहध्व ज किसी भी राष्ट्र के चिंतन और ध्येय का प्रतीक तथा स्फूर्ति का केंद्र होता है। ध्वज, आक्रमण के समय में पराक्रम का, संघर्ष के समय में धैर्य का और अनुकूल समय में उद्यम की प्रेरणा देता है। इसलिए सदियों से ध्वज हमारे साथ रहा है। इतिहास में ज..

नर्मदा का जलस्तर 30 फीट बढ़ा, ओंकारेश्वर बांध के 16 गेट खोले

ओंकारेश्वर ठ्ठ स्वदेश समाचारप्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण खण्ड़वा जिले की दो प्रमुख एवं बिजली बनाने की सबसे बड़ी परियोजना ओंकारेश्वर बांध एवं इंदिरा सागर बाँध परियोजना पानी से लबालब हो गई हैं। ओंकारेश्वर बाँध के जलाशय का जलस्तर 196.58 मीटर पहुंचन..

धनखड़ ने पदभार संभाला

नई दिल्ली ठ्ठ 11 अगस्त (वा)जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को राष्ट्र के चौदहवें उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार ग्रहण किया। पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक शपथ ग्रहण समारोह में..

रक्षाबंधन का उत्साह : बाबा महाकाल को बांधी राखी

उज्जैन ठ्ठ 11 अगस्त (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश में आज देशभर की तरह रक्षाबंधन का पर्व पूरे उत्साह और उल्लास से मनाए जाने के बीच उज्जैन स्थित श्री महाकालेश्वर मंदिर में ब्रह्ममुहूर्त में भस्म आरती के दौरान बाबा महाकालेश्वर को रक्षासूत्र बांधा गया। सूत्रों के..

स्वदेश का 'मंथन' व्याख्यान 17 अगस्त को

डॉ. सुधांशु त्रिवेदी होंगे मुख्य वक्ताइंदौर ठ्ठ स्वदेश समाचारस्वदेश के वैचारिक आंदोलन 'मंथन' की 9वीं कड़ी का आयोजन आगामी बुधवार 17 अगस्त को होने जा रहा है। इस वैचारिक आयोजन में मुख्य वक्ता वरिष्ठ विचारक एवं राज्यसभा सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी रहेंगे। स्वर..

390 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

महाराष्ट्र में 5 व्यापारिक ठिकानों पर छापा, बाराती बनकर पहुंची आयकर टीमनासिक ठ्ठ 11 अगस्त (वा)महाराष्ट्र के जालना में आयकर विभाग ने 5 बिजनेस ग्रुप्स के ठिकानों से करीब 390 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्त की। रेड में इनके यहां से 58 करोड़ रुपए नकद, 32 कि..

भावी वृक्ष का मूल

प्रेरणादीपए क छोटा-सा गांव। केवल सौ घरों की आबादी। उसमें रहने वाले एक संन्यासी सुबह से शाम तक गांव के रास्ते साफ करने, अशिक्षितों को पढ़ाने, बीमारों की दवा करने, वृद्धों और अपंगों की सहायता करने, कथा-कहानी सुनाने आदि कामों में लगे रहते थे। गांव के अज्ञान..

शांति के लिए मन का विसर्जन जरूरी

धर्मधाराम न जब स्वयं के प्रति पर्युत्सक होता है तो सचेत होने लगता है। वह एकांत में प्रश्न पूछता है- 'हमारे भीतर इतना विक्षोभ, इतना विरोध, इतनी कलह क्यों है, क्यों है वर्गभेद, इतना वैमनस्य, इतना गिरोहवाद हममें क्यों है?Ó इस तरह के प्रश्नों के साथ दो ..

भारत के विज्ञान से वैश्विक उम्मीदें...

कोरोनाकाल में हमने चिकित्सा शोध के क्षेत्र में नए आयाम गढऩे का प्रमाण प्रस्तुत किया है... रक्षा के क्षेत्र में भी अगर हम आज निश्चिंत बैठे हैं, तो इसमें भी भारतीय विज्ञान की बड़ी भूमिका है... भारत लगातार अपनी मिसाइल प्रणाली को दुरुस्त करता आ रहा है... अग्न..

ताइवान पर चीन की लगाम खींचता अमेरिका

ब्रह्मदीप अलूनेसा ल 2016 में सत्ता में आने के बाद साइ इंग वेन ने देश को सामरिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए अमेरिका से न केवल घातक और अत्याधुनिक हथियार खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है, बल्कि वे देश के सभी युवाओं को युद्ध जैसे हालात से निपटने के लिए तैयार रहने ..

सांस्कृतिक रूप से सदा से ही एक रहा है भारत

भोपाल ठ्ठ 10 अगस्त (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा, इसकी शान न जाने पाए, चाहे जान भले ही जाए। यह केवल गीत नहीं आजादी की लड़ाई का मंत्र था। भारत सांस्कृतिक रूप से सदा से ही एक रहा है। हमारे देश क..

रतलाम निगम परिषद में पहली बार महिला बनी अध्यक्ष

रतलाम ठ्ठ 10 अगस्त (स्वदेश समाचार)रतलाम नगर निगम अध्यक्ष पद के लिए भारतीय जनता पार्टी के पुरुष दावेदारों को पीछे छोड़ते हुए वरिष्ठ पार्षद मनीषा मनोज शर्मा को निगम अध्यक्ष के पद पर चुन लिया गया है। नगर निगम परिषद के इतिहास में पहली बार निगम अध्यक्ष की कुर्..

न्यायमूर्ति उदय ललित भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

नई दिल्ली ठ्ठ 10 अगस्त (वा)राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। न्यायमूर्ति ललित 27 अगस्त को शपथ ग्रहण करेंगे। केंद्रीय विधि एवं न..

25 को गठबंधन साबित करेगा बहुमत

पटना ठ्ठ 10 अगस्त (वा)बिहार में आठवीं बार मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर निशाना साधते हुए आज कहा कि भविष्य को कोई नहीं जानता, जो वर्ष 2014 में सत्ता में आए वह 2024 में वापस नहीं आएंगे। श्री कुमार ने बुधवार को ..

इंदौर में 24 घंटे में 6 इंच, कई क्षेत्र जलमग्न

भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर :उज्जैन में क्षिप्रा, सोनकच्छ में कालीसिंध का रौद्र रूपठ्ठ बुधवार 10 अगस्त मध्यप्रदेश में बारिश का दौर थम नहीं रहा है। भोपाल, जबलपुर, इन्दौर, उज्जैनह्य रतलाम, खरगोन, देवास, बड़वानी व अन्य क्षेत्रों में लगातार बारिश से कोहरा..

काले कपड़े पहन काला जादू चलाना चाहते थे, नहीं चलेगी झाड़-फूंक - मोदी

प्रधानमंत्री ने हरियाणा के पानीपत में एथेनॉल प्लांट का किया उद््घाटनहरियाणा ठ्ठ 10 अगस्त (वा)प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला किया है। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त को कुछ लोग काले कपड़े पहनकर काला जादू फैलाना चाहते थे। उन्हें लगता है कि काला कपड़ा पह..

रक्षा बंधन पर बेटियों को तोहफा

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठकभोपाल ठ्ठ 10 अगस्त (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक हुई। मंत्रि-परिषद ने मध्यप्रदेश महिला वित्त एवं विकास निगम का सुदृढ़ीकरण करते हुए स्थापना व्..

व्रत और संकल्प की रक्षा का सूत्र 'रक्षाबंधन' पर्व

धर्मधारार क्षा बंधन का पर्व भारत के मुख्य त्योहारों में से एक है यह सदा किसी धार्मिक अथवा पवित्र व्यक्ति द्वारा कराई जाती है ओर सूत्र बंधवाने वाला व्यक्ति संकल्प करने वाले को दक्षिणा भी देता है। इसी का रूपान्तर रक्षाबंधन है। इतिहास में किसी समय कन्याएं, ब..

राजनीतिक स्वार्थ ही प्राथमिकता...

आखिरकार बिहार में भाजपा और जनता दल (एकी) का गठबंधन टूट गया... नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और पुन: आठवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ भी ग्रहण कर ली... मुख्यमंत्री वहीं है, बस समर्थनकर्ता दल और सहयोगी चेहरेभर बदले हैं... अगर इसे मजाक..

राष्ट्र की समुन्नति का प्रमुख कारक दायित्व बोध

डॉ. मनमोहन वैद्य भा रत की सभी भाषाओं की जननी संस्कृत है यह निर्विवाद तथ्य है और संस्कृत ही है जो सभी भारतीय भाषा-भाषियों को सरलता से समझ में आती है। जैसे, मलेशिया में तमिल भाषी भारतीय बड़ी संख्या में हैं। वहां के हिंदू स्वयंसेवक संघ के प्रचारक श्री रामचन..

प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश, इंदौर में झमाझम

भोपाल ठ्ठ 9 अगस्त (वा)मानसूनी सिस्टमों के प्रभाव से मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश का दौर जारी है। इस बीच राजधानी भोपाल में आज सुबह से रुक रुककर झमाझम बारिश हो रही है, जिनके चलते अनेक स्थानों पर जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है।मौसम विज्ञान केन्द्र ..

आजमगढ़ से आईएस का आतंकी गिरफ्तार

लखनऊ ठ्ठ 9 अगस्त (वा)यूपी एटीएस टीम को मंगलवार को बड़ी कामयाबी मिली है। 15 अगस्त को धमाका करने की साजिश को विफल करते हुए आईएसआईएस के एक आतंकी को आजमगढ़ से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आतंकी सबाऊद्दीन आजमी के पास से आईईडी बनाने का सामान, अवैध असलहा और का..

स्वाधीनता सेनानियों को देश ने याद किया

नई दिल्ली ठ्ठ 9 अगस्त (ब्यूरो) उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य नेताओं ने 'भारत छोड़ो आंदोलनÓ की 80वीं वर्षगांठ पर अंग्रेजी शासन के विरुद्ध इस आंदोलन में भाग लेने वाले स्वतंत्रा सेनानिय..

'चच्चÓ को फिर भाये लालू के लाल

पटना ठ्ठ 9 अगस्त (वा)बिहार में कभी लालू के लालों से परेशान होने का हवाला देकर जदयू-राजद गठबंधन तोड़कर भाजपा के साथ सरकार बनाने वाले नीतीश कुमार 'चच्चाÓ का एक बार फिर लालू पुत्रों पर दिल आया है। तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच जनता दल यूनाइटेड ..

महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार

१८ मंत्रियों ने ली शपथमुंबई ठ्ठ 9 अगस्त (वा)महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपना पदभार संभालने के करीब 40 दिनों के बाद मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए 18 नए चेहरों को शामिल किया और इसके साथ ही मंत्रियों की कुल संख्या बढ़कर 20 हो ग..

कांग्रेस के बलात्कारी मिर्ची बाबा गिरफ्तार

ग्वालियर ठ्ठ हमेशा चर्चा में रहने वाले और चुनाव में कांग्रेस के लिए स्टार प्रचारक के रूप में काम करने वाले वैराग्यनंद गिरि उर्फ मिर्ची बाबा रेप केस में फंस गए हैं। मिर्ची बाबा को सोमवार रात को ग्वालियर के एक होटल से गिरफ्तार किया गया है। बाबा पर एक दिन पह..

गांधी का गिरोह

प्रेरणादीपए क बार रविशंकर महाराज ने भयंकर आतंकवादी दरस्युओं से मिलने का निश्चय किया और जहां उनके मिलने की संभावना थी, वहां अंधेरी रात में चल दिए। डाकुओं ने उस अपरिचित को रोकने के लिए बंदूक तानी तो वे खिलखिलाकर हंस पड़े और बोले - 'मैं भी तुम्हारी बिरादरी ..

वैदिक परंपरा और महिलाओं की समान सहभागिता

धर्मधाराया देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता के शक्ति आराधन स्वर इन दिनों नवरात्र में भारत के घर-घर में गूंज रहे हैं। इसी के साथ इन्हीं घरों में भारत की नारी अपनी शक्ति और अपने सम्मान की खोज कर रही है। महिला सशक्तिकरण की चर्चा के साथ महिलाओं के साथ हो..

राष्ट्रमंडल ने जगाई उम्मीद...

भारत की वैदिक व नैसर्गिक खेल गतिविधियां हमेशा से महत्वपूर्ण रही है... वे सभी खेल परंपराएं आज आधुनिक दौर में खेल को नया आयाम देने में एक ऐसी कड़ी है, जिसको जितना माझा जाएगा, उतनी ही वे निखरेगी... राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रदर्शन उम्मीद जगाता है, लेकि..

आध्यात्मिक विकास और भौतिक समृद्धि भारत की पहचान

डॉ. मनमोहन वैद्य भा रत के सिवा दुनिया में शायद ही ऐसा कोई देश होगा जहां के समाज के मन में 'हम कौन हैं? हमारे पुरख़े कौन थे? हमारा इतिहास क्या रहा है?Ó इस के बारे में कोई सम्भ्रम या भिन्न-भिन्न मत होंगे। पर भारत में, जो दुनिया का सबसे प्राचीन राष्ट्र..

स्वर्णिम समापन...

पदक तालिका में भारत चौथे स्थान परबर्मिंघम ठ्ठ 8 अगस्त (वा)राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने अंतिम दिन 4 स्वर्ण, 1 रजत, 1 कांस्य पदक के साथ कुल 61 पदक जीतकर अपने अभियान को समाप्त किया। भारत ने बर्मिंघम 2022 में 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक जीते, लेकिन प..

इंदौर-भोपाल में तेज बारिश

तवा डैम के 13 में से 7 गेट खोले, ग्वालियर-चंबल में नदी-नाले उफनाएभोपाल ठ्ठ 8 अगस्त (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है। भोपाल में सोमवार शाम करीब 5.45 बजे तेज बारिश शुरू हो गई। इससे पहले दिनभर धूप-छांव का दौर चलता रहा। शाम को बाद..

आस्था का सैलाब...

उज्जैन/आगर-मालवा ठ्ठ श्रावण सोमवार के अंतिम सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी के दर्शनलाभ हेतु श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा वहीं आगर मालवा में बाबा बैजनाथ की सवारी में करीब 1 लाख भक्त शामिल हुए। 2 किमी लंबी सवारी को 7 किमी दूरी तय करने में 10 घंटे लगे। ..

सादगी

प्रेरणादीपभा रत में परा वनस्पति विज्ञान (पोलियो बॉटनी) के जनक प्रो. वीरबल साहनी सादगी पसंद व्यक्ति थे। केम्ब्रिज में पढ़ते समय 90 पौण्ड वार्षिक की छात्रवृत्ति से ही अपना काम चलाते थे। विलायत जाते समय जो पायजामे एवं कमीजें ले गए थे, उसी से आपने आठ वर्ष तक..

भक्ति और मनोकामना पूर्ति का काल सावन

धर्मधारासा वन माह में प्रकृति भी वातावरण की उष्णता शांत करने के लिए जलाभिषेक करती है। अलग-अलग तीर्थों में विभिन्न जल-धाराओं का महत्व होने के कारण शिवजी की प्रसन्नता के लिए कालांतर में कावड़ यात्राओं का प्रचलन चला। इस पौराणिक व सामाजिक विधान के आरंभ को लेक..

समग्र विकास का रोड मैप...

समाज-राष्ट्र के संयुक्त प्रयासों का प्रतिफलन होता है, उस दिशा में लगातार सकारात्मक कदम बढ़ाते हुए कुछ नया हासिल करने की वह ललक जिसमें करोड़ों देशवासियों के न केवल इच्छा-आकांक्षा और स्वप्न हिलौरे लेते हैं, बल्कि उनको साकार करने की दिशा में उतरोत्तर योजनाबद..

जनजातियों को बरगलाने के षड्यंत्र से सावधान

डॉ. राज किशोर हांसदादे श में हर वर्ष 9 अगस्त को विश्व मूल निवासी दिवस के नाम पर विभिन्न स्थानों पर छोटे-बड़े कार्यक्रम होते हैं जिनमें जनजाति समाज के साथ-साथ अन्य लोग भी उत्साह से भाग लेते हैं। ऐसे अधिकार कार्यक्रमों का आयोजन चर्च या उससे प्रेरित संस्थाएं..

मंगुभाई पटेल ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का भ्रमण

भोपाल ठ्ठ 7 अगस्त (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज दिल्ली में तीनमूर्ति मार्ग स्थित प्रधानमंत्री संग्रहालय का भ्रमण किया। उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों के राष्ट्र-निर्माण के योगदान को दर्शाने वाली प्रौद्योगिकी आधारित सभी 46 दीर्घ..

काटकूट नदी में अचानक आई बाढ़ से कारें और सामान बहा

बड़वाह/बलवाड़ा ठ्ठ स्वदेश समाचारखरगोन जिले के बड़वाह के पास काटकूट नदी में अचानक आई बाढ़ में 13 लग्जरी कारें डूब गई। इनमें से 3 कारें बहकर काफी आगे चली गई। दरअसल इंदौर से आए कुछ परिवार नदी में पानी कम होने पर किनारे पर पिकनिक मना रहे थे। कोई टेबल कुर्सी ..

हील इन इंडिया योजना : विदेशी मरीजों का इलाज भी अब भारत में

नई दिल्ली ठ्ठ 7 अगस्त (ब्यूरो)सरकार ने अब तक 44 ऐसे देशों की पहचान कर ली है, जहां से बड़ी संख्या में लोग चिकित्सा जरूरतों के लिए भारत आते हैं। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इन देशों में इलाज के खर्चे और गुणवत्ता पर भी विचार किया गया है। इन..

रवि को स्वर्ण चौका...

राष्ट्रमंडल खेल : जीते रजत और कांस्य, मुक्केबाज निखत, नीतू और अमित ने बरसाए स्वर्णिम मुक्के बर्मिंघम ठ्ठ 7 अगस्त (वा) रविवार को राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के सितारें जमकर चमके और स्वर्ण चौका लगाया। विश्व चैंपियन भारतीय मुक्केबाज़ निखत जऱीन, अमित पंघल और न..

2047 के भारत की ओर समग्रता से बढ़े देश - मोदी

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठकनई दिल्ली ठ्ठ 7 अगस्त (ब्यूरो)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड पश्चात भारत और वर्ष 2047 के भारत की ओर समग्रता से बढऩे का आह्वान किया है। श्री मोदी की अध्यक्षता में रविवार को नीति आयोग की शासी परिषद की सातव..

हथकरघा क्षेत्र हमारी समृद्ध विरासत का प्रतीक - शाह

गृहमंत्री ने राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर दी शुभकामनाएंनई दिल्ली ठ्ठ 7 अगस्त (ब्यूरो)केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर रविवार को देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि हथकरघा क्षेत्र देश की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत का प..

श्रीकृष्ण का नील वर्ण

प्रेरणादीप'क् या तुम जानते हो श्रीकृष्ण का रंग नीला क्यों है?Ó विद्यार्थियों की परीक्षा लेने के लिए एक विद्वान संन्यासी ने प्रश्न किया। उनके इस प्रश्न को सुनकर सभी दंग रह गए। किसी को उत्तर सूझ नहीं रहा था। तभी एक विद्यार्थी खड़ा हुआ और बोला- 'स्वामी..

छिद्रान्वेषण भी मनुष्य का बड़ा दुर्गुण

धर्मधाराइ से साहस कह लें या दुस्साहस। मगर सच यही है कि लोग कहीं भी, कुछ भी कर गुजरने में पीछे नहीं रहते। खासकर तब जबकि बुरे और निन्दित कर्म करने हों और अपने किसी न किसी छोटे-मोटे स्वार्थ की पूर्ति होने की उम्मीद हो। लोगों की दो किस्में हुआ करती है। एक वे ..

महंगाई पर नियंत्रण चुनौती...

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो दर आधा फीसदी और बढ़ा कर यही संदेश दे दिया है कि अभी उसकी प्राथमिकता महंगाई पर काबू पाना है... चालू वित्त वर्ष (2022-23) में यह तीसरा मौका है जब रेपो दर बढ़ाई गई है... पिछले तीन महीनों में रेपो दर में 1.4 ..

लोकतांत्रिक व्यवस्था में लोकलुभावन वादों की सेंधमारी

प्रमोद भार्गवनि र्वाचन लोक-पर्व के अवसर पर मुफ्त में तोहफे बांटे जाने की घोषणाएं सभी राजनीतिक दल बढ़ चढ़कर करते रहे हैं। हालांकि निर्वाचन के बाद ज्यादातर वादे फरेब साबित होते हैं। बावजूद मतदाता को इस प्रलोभन में लुभाकर राजनीतिक दल और प्रत्याशी अपना स्वार..

भोपाल में नेशनल हेराल्ड की प्रॉपर्टी होगी सील - भूपेन्द्रसिंह

भोपाल ठ्ठ 4 अगस्त (ब्यूरो)भोपाल में मौजूद 'नेशनल हेराल्डÓ की प्रॉपर्टी की जांच की जाएगी। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्रसिंह ने गुरुवार को इसके आदेश भी दे दिए हैं। मंत्री का कहना है कि फ्रीडम फाइटर्स के नाम पर जमीन ली गई थी। जिसका कमर्शियल यूज किया जा ..

घर पर तिरंगा फहराने के लिए हम अपने खून पसीने की कमाई से राष्ट्रीय ध्वज लें- शिवराज

घर पर तिरंगा फहराने के लिए हम अपने खून पसीने की कमाई से राष्ट्रीय ध्वज लें- शिवराज..

मुख्य न्यायाधीश रमना ने की न्यायमूर्ति ललित को अपना उत्तराधिकारी बनाने की सिफारिश

नई दिल्ली ठ्ठ भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने वरिष्ठतम न्यायाधीश उदय उमेश ललित को अपने उत्तराधिकारी के रूप में नामित करने की सिफारिश की है। न्यायमूर्ति रमना ने केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय को तीन अगस्त को भेजी गई सिफारिश पत्र की एक प्रति गुरुवार ..

समुद्री तट के पास 11 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं

बीजिंग ठ्ठ 4 अगस्त (वा)चीन और ताइवान के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान से लौटते ही चीन और एग्रेसिव हो गया है। गुरुवार से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( ने ताइवान के ईदगिर्द 6 इलाकों में सैन्य अभ्यास शुरू किया है।इ..

हार्ट ऑफ इंडिया के साथ लंग्स ऑफ इंडिया भी बनेगा प्रदेश प्रदेश में नई नवकरणीय ऊर्जा नीति-2022 का क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री ने कहा-

भोपाल ठ्ठ 4 अगस्त (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि 2027 तक मध्यप्रदेश की नवकरणीय ऊर्जा क्षमता 20 हजार मेगावॉट होगी। मध्यप्रदेश को हार्ट ऑफ इंडिया के साथ लंग्स ऑफ इंडिया बनाने के मार्ग पर राज्य सरकार अग्रसर है। ओंकारेश्वर फ्लोटिंग स..

ईडी का चौतरफा शिकंजा

यंग इंडिया पर दोबारा दबिश, खडग़े भी तलब, करीब ८ घंटे पूछताछनई दिल्ली ठ्ठ 4 अगस्तधन शोधन निवारक कानून से जुड़े मामलों की जांच करने वाली केन्द्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली से लेकर मुंबई, भोपाल से लेकर कोलकाता तक अपनी जांच का शिकंज..

पंघाल, जैस्मीन सेमीफाइनल में, पदक सुनिश्चित

बर्मिंघम ठ्ठ 4 अगस्त (वा)पूर्व विश्व चैंपियनशिप मेडलिस्ट मुक्केबाज अमित पंघाल, सागर और जैस्मीन ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में गुरुवार को अपने-अपने वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाकर भारत के लिये दो पदक सुनिश्चित किये। पंघाल ने पुरुष 48 किग्रा क्वार्टरफाइनल में ..

आत्मा की महत्ता

प्रेरणादीपएक दिन राजा और महात्मा की भेंट हुई। महात्मा ने आत्मा की महत्ता बताई और राजा अपने राज की महानता बखानने लगा। तब महात्मा ने राजा से पूछा-यदि तुम रेगिस्तान से घिर जाओ और प्यास से प्राण निकलने लगे और उस समय कोई पानी के बदले आधा राज मांगे, तो दो..

पर हित सरिस धर्म नहिं भाई

धर्मधारामनुष्य जब धरती पर आता है तो एक लक्ष्य, एक उद्देश्य लेकर आता है। चाहे वह उसे पूरा कर सके या न कर सके, पर हर व्यक्ति के जन्म लेने के साथ ही उसके जीवन का एक ध्येय, एक लक्ष्य, एक उद्देश्य साथ जुड़ जाता है। यदि हमारे जीवन का कोई लक्ष्य या उद्देश्य न हो..

हेराल्ड से हैरान-परेशान कांग्रेस...

कांग्रेस पार्टी नेतृत्व विहीनता के चलते 2014 के बाद से लगातार रसातल की ओर बढ़ रही है...इस दौरान कई पुराने और प्रतिबद्ध कांग्रेसियों ने भी कांग्रेस को सुधारने की पहल की है..,लेकिन उन्हें बागी या कहे असंतुष्ट धड़ा करार देते हुए जी-23 समूह के नाम से पहचाना ज..

राष्ट्र विकास पर तिर्यक खींचते राजनीतिक दल

आलोक मेहता'स रकार की कमियों - कठिनाइयों से फायदा उठाना विपक्ष की राजनीति का अंग है। लेकिन सरकार को परेशान करने के लिए कठिनाइयां उत्पन्न करना लोकतंत्र के लिए अनुकूल नहीं है। पिछले कुछ महीनों से कई विपक्षी दल यही करते रहे हैं। उनका उद्देश्य मुसलमानों, दलित..

अंचिता को भी स्वर्ण

बर्मिंघम द्य 1 अगस्त (वा) भारोत्तोलक अंचिता शुली ने राष्ट्रमंडल खेलों में 73 किग्रा वर्ग में नया गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए भारत को इन खेलों का तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया है। 20 साल के अचिंता शुली ने स्नैच में 143 और क्लीन एन्ड जर्क में 170 किलो सहित कुल 313 क..

आज नागपंचमी : नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट खुले

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर के शिखर पर स्थित भगवान नाग चंद्रेश्वर मंदिर के पट नागपंचमी पर एक साल बाद सोमवार रात्रि 12 बजे खुले। पश्चात महानिर्वाणी अखाड़े के गादीपति महंत विनीत गिरी महाराज के सानिध्य में कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येंद्रकुमार शुक्ला द्वारा ..

महाकाल दर्शन को पहुंचे करीब ५ लाख श्रद्धालु

उज्जैन द्य श्रावण-भादौ मास में निकलने वाली भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी के क्रम में आज तीसरी सवारी निकाली गई। इस दौरान आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। पूरे उज्जैन में श्रद्धालु ही श्रद्धालु नजर आ रहे थे। भगवान चंद्रमौलेश्वर पालकी में सवार होकर प्रजा को दर्शन..

2300 करोड़ की 5 सड़कों का शिलान्यास

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने इन्दौर के 5 सहित प्रदेश के 20 फ्लाईओवर ब्रिज को भी दी स्वीकृतिइन्दौर द्य स्वदेश समाचार इंदौर सहित पूरे मध्यप्रदेश और समूचे देश में अधोसंरचनाओं का निर्माण तेजी से हो रहा है। यह हमारा जनता के प्रति उत्तरदायित्व है। जनता ने जो हमें ..

जबलपुर के अस्पताल में आग, 8 की मौत

जबलपुर द्य 1 अगस्त (ए) मध्यप्रदेश के जबलपुर में सोमवार को एक निजी अस्पताल में आग लग गई। आग से तीन मंजिला बिल्डिंग लगभग पूरी तरह जल गई। हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 की हालत गंभीर है, इनमें से दो लोग आईसीयू में हैं। मरने वालों में अस्पत..

समयबद्धता

प्रेरणादीपआ चार्य प्रफुल्लचन्द्र राय से किसी ने पूछा- आपके जीवन के सबसे व्यस्त दिन कौन से रहे हैं? आचार्य राय ने उत्तर दिया - 'आलसी और अव्यवस्थित लोगों को आवश्यक कार्यों के लिए तो क्या, नित्य प्रति के कामों के लिए भी समय नहीं मिलता, किन्तु व्यस्त व्यक्ति..

'नाग' भारतीय संस्कृति में देव स्वरूप

धर्मधाराउ त्सवप्रियता भारतीय जीवन की प्रमुख विशेषता है। देश में समय-समय पर अनेक पर्वों एवं त्योहारों का भव्य आयोजन इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी का त्योहार लोगों को समर्पित है। इस त्योहार पर व्रत पूर्वक नागो..

सुलभ न्याय की प्रतीक्षा...

लोकतांत्रिक मूल्यों एवं संवैधानिक व्यवस्था के संरक्षण-संवर्धन और सुदृढ़ीकरण में भारतीय न्याय पालिका की महती भूमिका है... क्योंकि समय-समय पर न्याय मंदिर द्वारा लिए गए फैसले और दी गई व्यवस्था अनेक तरह की समस्याओं का समाधान ही नहीं करती, बल्कि आमजन में यह वि..

अमेरिका की विश्व चौधरी बने रहने की छटपटाहट

ब्रह्मदीप अलूनेसौ देबाजी की कूटनीति अमेरिकी हितों के लिए मददगार नहीं हो सकती। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अब उन्हीं नीतियों पर चलने को मजबूर हो गए हैं जो उन्हें विरासत में मिली हैं। अमेरिका इजराइल का सबसे बड़ा आर्थिक मददगार है। अब बाइडन ने फिलस्तीन को दी ..

विश्व समिति की स्वयंसेविकाओं ने निकाला विशाल पथ संचलन

भोपाल द्य 31 जुलाई (ब्यूरो)समाज सेवा न्यास में चल रहे विश्व समिति शिक्षा वर्ग 2022 में प्रशिक्षण ले रहीं सेविकाओं ने रविवार को पथ संचलन किया। इसमें 200 से अधिक स्वयंसेविकाओं ने सहभागिता की। अटल पथ से प्रारंभ हुआ यह पथ संचलन जवाहर चौक, तात्या टोपे नगर थाना..

विश्व में बढ़ी आयुष उत्पादों की मांग

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि दुनियाभर में आयुष उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है और इसके निर्यात में इजाफा हुआ है। श्री मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात के 91वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित..

जेरेमी लालरिननुंगा ने 67 किलोग्राम भारवर्ग में जीता स्वर्ण

बर्मिंघम, 31 जुलाई (वार्ता) भारत के जेरेमी लालरिननुंगा ने राष्ट्रमंडल खेलों की भारोत्तोलन प्रतियोगिता के 67 किलोग्राम भारवर्ग में रविवार को नए गेम्स रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। भारत का इन खेलों में यह दूसरा स्वर्ण और कुल पांचवां पदक है। जेरेमी लाल..

संजय राउत ईडी की हिरासत में!

 मुंबई द्य 31 जुलाई (ए)प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत को हिरासत में ले लिया है। महाराष्ट्र के 1000 करोड़ से ज्यादा के पात्रा चॉल जमीन घोटाला मामले में ईडी की टीम संजय राउत से पूछताछ कर रही थी। ईडी ने 10 घंटे की ..

आपद धर्म

प्रेरणादीपए क बार कुरु प्रदेश में ओलावृष्टि से कृषि धान्य नष्ट हो जाने पर भयंकर अकाल पड़ गया। वहीं एक गांव में सपत्नीक निवास करने वाले उषस्ति नामक विद्वान अन्नाभाव से पीडि़त हो भोजन खोजने घर से निकले। एक स्थान पर एक महावत उबले हुए उड़द खा रहा था। भूखे उष..

असाध्य को साध्य बनाती है महादेव की आराधना

धर्मधाराआ ज के समय में हम सभी जीवन में प्राप्त और पर्याप्त के बीच संघर्ष करते दिखाई दे रहे है जिसमें हमारे जीवन में शांति और संतोष का अभाव है। उपलब्ध संसाधनों के बीच भी हमें धन्यवाद प्रेषित करना नहीं आता है। आगे जाकर यहीं चीज हमारे मन में उत्कंठा, निराशा ..

कट्टरता और पीएफआई...

पीएफआई के कट्टर हिंसक मंसूबे अब मुस्लिमों को भी बेचैन करने लगे हैं... कर्नाटक में एक स्थानीय भाजपा नेता की हत्या की घटना से फिर यही रेखांकित हुआ है कि अगर समय रहते आपराधिक तत्वों पर लगाम लगाने में सरकार और पुलिस नाकाम रहती है तो उसके क्या नतीजे हो सकते है..

विज्ञान और तकनीक में नए कीर्तिमान गढऩे की जरूरत

प्रमोद भार्गवदे श का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास ऐसा उच्च शिक्षण संस्थान है, जिसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने लगातार चैथी बार देश का श्रेष्ठ शिक्षण संस्थान घोषित किया है। यह देश का एकमात्र ऐसा संस्थान है, जो शिक्षा में नवाचारी प्रयोगों के लिए आगे..

मीरा की स्वर्णिम सफलता

राष्ट्रमंडल खेल 2022 : भारोत्तोलन मेंं भारत का बेहतरीन प्रदर्शन, चानू को स्वर्ण, संकेत को रजत, गुरुराजा को कांस्य बर्मिंघम द्य 30 जुलाई (ए) भारत की शीर्ष भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में शनिवार को 49 किग्रा भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक ज..

कई राज्यों में ऊर्जा क्षेत्र संकट में

'उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य -ऊर्जा-2047Ó में प्रधानमंत्री ने चेतायानई दिल्ली द्य 30 जुलाई (ए) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वर्तमान में कई राज्यों में ऊर्जा क्षेत्र भारी संकट में है और जब ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है तो इसका असर प्रभाव..

पीएफआई पर प्रतिबंध लगाया जाए

अंतर धार्मिक बैठक : डोभाल ने पीएफआई को कट्टरपंथियों का हिस्सा बतायानई दिल्ली द्य 30 जुलाई (वा) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि कुछ तत्व ऐसा माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो देश की प्रगति को बाधित कर रहा है। उन्होंने कहा कि निंदा पर्याप्त ..

महंगाई : भ्रांति और पीड़ा के भंवर में जीएसटी...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारको रोना दुष्काल की आपदा वास्तव में अनेक लोगों के लिए अवसर ही बन गई... तभी तो कोरोना के पहले जिन वस्तुओं के दाम एक रुपए थे, वे आज सवा या डेढ़ गुना तक नहीं बढ़े हैं, बल्कि दो से ढाई गुना महंगे हुए हैं... ऐसे में महंगाई डायन का रौद..

विश्व संघ शिक्षा वर्ग के शिक्षार्थियों का निकला पथ संचलन

भोपाल द्य 29 जुलाई (ब्यूरो) विश्व संघ शिक्षा वर्ग के शिक्षार्थियों द्वारा शुक्रवार को पथ संचलन निकाला गया, इसमें बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों ने सहभागिता की। शौर्य स्मारक से प्रारंभ होकर संचलन विभिन्न मार्गों से होता हुआ एमपी नगर स्थित गायत्री मंदिर तक पहु..

श्री अष्ठाना एनबीटी की पुस्तक सलाहकार समिति में

इंदौर द्य बाल पत्रिका देवपुत्र के प्रधान सम्पादक और वरिष्ठ साहित्यकार श्री कृष्ण कुमार अष्ठाना को राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (नेशनल बुक ट्रस्ट -एनबीटी) की पुस्तक सलाहकार समिति का सदस्य नामित किया गया है। उनके परिवारजनों, मित्रों और साहित्यकारों ने उन्हें इस न..