मुखपृष्ठ

महिला सूदखोर की धमकी...कब्र से भी वसूल लूंगी पैसा

पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण, 10 प्रतिशत पर दिया था पैसा, धमकी भरा ऑडियो वायरल ..

महिला सूदखोर की धमकी...कब्र से भी वसूल लूंगी पैसा

पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण, 10 प्रतिशत पर दिया था पैसा, धमकी भरा ऑडियो वायरल ..

पटवारी के घर कमरे में बंद था प्रेमी जोड़ा, थाने में बदल गया रिश्ता

आपत्तिजनक हालात में थे युवक-युवती, पुलिस ने की प्रतिबंधात्मक कार्रवाई ..

संस्कृत से पढ़ाई कर खुल जाता है सेना में जेसीओ पद का रास्ता

कॅरियर की राह - कोरोना काल में प्रवेश बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग : विभाग गिना रहे अपने कोर्स के फायदे ..

तूफान-ट्राले की भिड़त : पांच की मौत, सात घायल

दताना हवाई पट्टी के सामने शनिवार तडक़े हुए घटना, मजदूरी के लिए कटनी से नीमच जा रहे थे लोग ..

कोरोना से जंग जीत कर मैदान संभाला एसपी मनोज कुमार ने

कोरोना से जंग जीत कर मैदान संभाला एसपी मनोज कुमार ने ..

कोरोना से जंग जीत कर मैदान संभाला एसपी मनोज कुमार ने

कोरोना से जंग जीत कर मैदान संभाला एसपी मनोज कुमार ने ..

लॉकडाउन में मंदी के चलते दंपति में झगड़े, पत्नी से लगाई फांसी

कोरोना संक्रमण के चलते जारी लॉकडाउन ने छोटे व्यापारियों की कमर तोड़ दी है। आर्थिक स्थिति बिगडऩे के चलते लोग काफी परेशान है और अब परेशानी के नकारात्मक प्रभाव भी समाज में सामने आने है।..

एडमिशन संकट : बीएड कॉलेजों में खाली 50 प्रतिशत सीट

- तीसरे चरण की प्रक्रिया : निराश कॉलेज संचालक, कॉलेज स्तर प्रवेश की मांग ..

भक्ति का नाम

प्रेरणादीपए क बार भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न तीनों भाइयों ने तय किया कि हनुमानजी उन्हें रामजी की सेवा करने का अवसर नहीं देते हैं, इसलिए उस दिन से वे तीनों भाई ही मिलकर भगवान राम की सेवा करेंगे। उन्होंने आपस में काम बांट लिया और हनुमानजी से कह दिया कि अब भगवान राम की सेवा का कोई कार्य नहीं बचा है। हनुमानजी ने देखा कि भगवान को जंभाई में ले लिया। हनुमानजी दिनभर भगवान राम के सामने बैठे रहे। जब रात होने को आई तो भरत उनसे बोले कि आप बाहर जाकर चुटकी बजा लीजिए, क्योंकि पता नहीं भगवान को कब जंभाई आए? हनुमानजी ..

प्रत्येक सांस से जीवन के साथ मृत्यु भी पोषित

धर्मधाराय दि जीवन है तो उसके साथ मृत्यु अविभाज्य रूप से जुड़ी हुई है। इसे यों भी कह सकते हैं कि जीवन अपने भीतर मृत्यु को समाहित किए हुए हैं, छिपाए हुए है। समय आने पर जीवन समाप्त हो जाता है और मृत्यु प्रकट हो जाती है। इस तरह जीवन के साथ-साथ हर पल मृत्यु चलती है। यदि व्यक्ति केवल जीवन को समझने का प्रयास करता है, मृत्यु को अनदेखा कर देता है, मृत्यु को पहचानने की कोशिश नहीं करता, तो वह जीवन के सही स्वरूप को नहीं समझ पाएगा, क्योंकि मृत्यु जीवन के विपरीत नहीं है, मृत्यु जीवन की संगी-साथी है। ये दो नहीं ..

स्वतंत्रता के बाद पहली बार कृषि सुधार का ऐतिहासिक क्षण

अमिताभ कांतभा रत के इतिहास में 1991 को एक ऐतिहासिक वर्ष के रूप में याद किया जाता है। तब लायसेंस राज समाप्त कर दिया गया था। भारत ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, निवेश और प्रतिस्पर्धा के लिए अपने बाजार खोल दिए थे। तब से तीस वर्षों में हमने अपनी प्रति व्यक्ति आय में चार गुना वृद्धि की है। यह उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता और 1991 के सुधारों के बीच विषम चालीस वर्षों में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई है। प्रति व्यक्ति आय वृद्धि दर में अंतर स्पष्ट है। हालांकि, एक महत्वपूर्ण वर्ग को सुधार प्रक्रिया से बाहर रखा गया ..

चर्चा-बहस से भागता विपक्ष...

संसद का मानसून सत्र अपने निर्धारित समय से करीब आठ दिन पहले स्थगित होना कोरोना संकट के मान से देखा जाए तो उचित भी है... क्योंकि एक तरफ तो सरकार सतर्कता बरतने और शारीरिक दूरी के निर्वाह का लगातार आव्हान कर रही है... प्रधानमंत्री दो गज दूरी का देशवासियों से आव्हान कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ संसद भी उस नियम को अक्षरश: पालन करने में उस समय विफल होती नजर आई, जब विपक्ष ने सारे नियमों को ध्वस्त करते हुए लॉबी में इकट्ठा होकर सिर्फ हंगामा करना ही अपना उद्देश्य बना लिया था... सही मायने में कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष ..

राफेल की पहली महिला पायलट होंगी वाराणसी की शिवांगी सिंह

वाराणसी। देश के सबसे ताकतवर फाइटर विमान राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में इकलौती और पहली महिला फ्लाईट लेफ्टिनेंट वाराणसी की शिवांगी सिंह शामिल हुई हैं। बिटिया की सफलता पर न केवल घरवालों, बल्कि पूरे शहर को नाज है। वाराणसी के फुलवरिया स्थित शिवांगी के घर पर पड़ोस के बच्चे जुटे और परिवार के साथ खुशियां मनाई। टूर एंड ट्रैवेल का काम करने वाले पिता कुमारेश्वर सिंह की बड़ी बेटी ने साल 2017 में भी इतिहास रचा, जब वह वायुसेना में फाइटर विमान उड़ाने वाली पांच महिला पायलटों में एक शिवांगी सिंह थीं। अब तीसरे ..

ड्रग्स कनेक्शन : दीपिका, सारा, श्रद्धा व रकुल को एनसीबी ने भेजा समन

नई दिल्ली द्य बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सामने आए ड्रग्स कनेक्शन पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने बुधवार को बड़ा एक्शन लिया है। एजेंसी ने बॉलीवुड की कई टॉप एक्ट्रेस को समन भेजा है। एनसीबी ने दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, रकुल, प्रीत सिंह और श्रद्धा कपूर को समन किया। एनसीबी ने दीपिका पादुकोण को 25 सितंबर, वहीं, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर को 26 सितंबर को बुलाया है। इस मामले में पहले ही रिया चक्रवर्ती, शौविक समेत कई लोगों को जेल भेजा जा चुका है। इसके अलावा कई रिपोर्ट्स ..

प्रदेश में कईस्थानों पर तेज बारिश

भोपाल द्य 23 सितंबर (वा) मौसम के बदले मिजाज के बीच मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर कल से जारी वर्षा का क्रम आज भी जारी रहा। इस दौरान कहीं तेज, तो कहीं हल्की बारिश हुई। प्रदेश में अभी एक से दो दिन तक और इसी तरह के मौसम के बना रहने का अनुमान है।मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों ने आज यहां बताया कि बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र और एक 'ट्रफÓ लाइन प्रदेश के ऊपर से गुजरने के चलते कल से एक बार फिर बारिश का सिलसिला प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर शुरू हो गया। ..

3 वर्ष में झुग्गी-झोपडिय़ों की जगह गरीबों को देंगे पक्के मकान-शिवराज

इंदौर द्य23 सितंबर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि आने वाले तीन वर्ष में हर झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले को पक्का मकान दिया जाएगा।इंदौर में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 में 50 करोड़ के जनविकास कार्यों के आरंभ के अवसर पर श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार अगले तीन वर्षों में इंदौर में हर झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को पक्का आवास मुहैया कराएगी। उन्होंने कोरोना महामारी से निपटने की चुनौतियों के बारे में बताते हुये कहा कि हमारी सरकार बनते ही हमारे समक्ष कोरोना से लडऩे की चुनौती थी। हमने कोरोना से ..

लेजर निर्देशित टैंकरोधी मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्ली द्य 23 सितम्बर (वा) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने अहमदनगर स्थित के के रेंज में लेजर निर्देशित टैंक रोधी मिसाइल का अर्जुन टैंक से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। परीक्षण के दौरान टैंकरोधी मिसाइल ने तीन किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया। इस मिसाइल को अनेक प्लेटफार्म से लांच किए जाने की क्षमता के साथ विकसित किया गया है और अभी इसके परीक्षण किए जा रहे हैं। यह मिसाइल पुणे स्थित आर्मामेंट रिसर्च एंड डिवलेपमेंट इस्टेब्लिशमेंट, हाई एनर्जी मेट्रियल रिसर्च लेबोरेट्री और देहरादून ..

संक्रमितों की संख्या 57 लाख से अधिक

नई दिल्ली द्य 23 सितंबर (वा) देश में लगातार पांचवें दिन कोरोना मुक्त होने वालों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से अधिक रही और पिछले 24 घंटों के दौरान ८६ हजार से अधिक लोगों ने इस महामारी को मात दी, जिससे सक्रिय मामलों में और गिरावट दर्ज की गई तथा यह महज 17.15 प्रतिशत रह गए। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में ८६,७०३ मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसके साथ ही अब तक कोरोना मुक्त होने वालों की संख्या ४६,७१,८५० हो गई है। इससे पहले शनिवार को ..

जिस मास सूर्य की संक्रांति अगले वर्ष अधिक मास

धर्मधाराअ. शक 1941 के (अर्थात् पिछले वर्ष के) आश्विन मास में किसी की मृत्यु हुई हो, तो उसका प्रथम वर्ष श्राद्ध शक 1942 के (इस वर्ष के) अधिक आश्विन मास में उस तिथि को करें। आ. प्रतिवर्ष के आश्विन मास का प्रतिसांवत्सरिक श्राद्ध इस वर्ष के शुद्ध आश्विन मास में करें, परंतु पहले के अधिक आश्विन मास में मृत्यु हुए व्यक्तियों का प्रति सांवत्सरिक श्राद्ध इस वर्ष के अधिक आश्विन मास में करें। इ. पिछले वर्ष (शक 1941 में) कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष इत्यादि महीनों में मृत लोगों का प्रथम वर्ष श्राद्ध संबंधित मास ..

आँखों से भ्रम की पट्टी हटाकर देखें राष्ट्रीयता का जागरण

डॉ. मनमोहन वैद्यइ ससे सेकुलरवाद को बाधा नहीं पहुँचती। सेकुलरवाद की अपेक्षा है कि सभी रिलिजन के लोगों को समान दृष्टि से देखें, पर आप यदि सभी उपासना मार्गों को केवल समान दृष्टि से देखना ही नहीं, उन सभी को स्वीकार भी करते हो (ड्डष्ष्द्गश्चह्लड्डठ्ठष्द्ग) तो आप हिन्दू ही हो। आचार्य विनोबा भावे ने हिन्दू होने की बहुत सरल व्याख्या की है। वे कहते हैं- 'इस मार्ग से ही मुक्ति - यह अहिन्दू विचार है, और इस मार्ग से भी मुक्ति- यह हिन्दू विचार है।Ó (स्ड्डद्य1ड्डह्लद्बशठ्ठ ह्लद्धह्म्शह्वद्दद्ध ह्लद्धद्बह्य ..

अवैध ऋणों से मुक्ति की पहल...

यह हर किसी को मालूम है कि आजादी के बाद देश में भले ही आमजन को ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकिंग व्यवस्था के तहत सरकारी हस्तक्षेप वाले एक व्यवस्थित उपक्रम का संचालन प्रारंभ हुआ हो, लेकिन उसी दौर से साहूकारों, सूदखोरों की एक टोली जो कि ऊंचे ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराकर लोगों के घर, जमीन, जेवर व अन्य संपत्तियों से लेकर जिंदगी भी दांव पर लगाने के प्रपंच रचती रही है... इस अवैध ऋण व्यवस्था ने अनेकों परिवारों को तबाह कर दिया... यही नहीं, कुछ गड़बड़ वृत्ति के साहूकारों, सूदखोरों की संपत्तियां भी इसी धंधे से रातोंरात ..

लोकनायक जयप्रकाश नारायण आज फिर याद आए

महेश तिवारी, संचालक स्वदेशआजाद भारत में लोकतंत्र की कहानी और जयप्रकाश नारायण की जीवनी ये दोनों सदियों तक एक-दूसरे के पूरक के रूप में ही पढ़ी जाएगी। जेपी की जन्मभूमि बलिया जिले का वह सिताब दियारा ग्राम आज एक बार फिर अपने होने पर इतरा रहा है। इसी की गोद के एक और लाल श्री हरिवंश नारायण सिंह ने लोकतंत्र की सबसे उच्च भावना को अत्यंत निर्मलता और सहजता से प्रकट किया। 22 सितम्बर 2020 की सुबह वे खुद चाय लेकर धरनास्थल पर गए। धरने पर बैठे सांसदों को अपने हाथों से चाय परोसी। हरिवंशजी उन सांसदों के पास गए, जिन्होंने ..

अनुसंधान व छात्रों को ध्यान में रखकर बनाई नई शिक्षा नीति - प्रधानमंत्री

नई दिल्ली द्य 22 सितम्बर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए इसमें नेशनल रिसर्च फाउंडेशन का प्रस्ताव दिया गया है, जिसके तहत विज्ञान एवं विज्ञानेतर विषयों में अनुसंधान के लिए फंड उपलब्ध करवाए जाएंगे। श्री मोदी ने आज आईआईटी गुवाहाटी के 22वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भले ही कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दीक्षांत समारोह का स्वरूप बदल गया है, लेकिन फिर भी यह उतना ..

हर साल 2 किस्तों में मिलेंगे 4000

भोपाल द्य 22 सितम्बर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने राज्य मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व मंत्रि-परिषद के सभी सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो 2-2 हजार रुपए, कुल 6000 रुपए प्रति किसान प्रदान किए जाते हैं। अब मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला करते हुए उन्हें राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हजार रुपए कुल 4000 रुपए की सम्मान देने का फैसला किया है। केंद्र व राज्य ..

8 सदस्य 7 दिन के लिए निलंबित सदन में फिर हुआ भारी हंगामा

नई दिल्ली द्य 21 सितम्बर (वा) राज्यसभा में अमर्यादित आचरण करने के लिए कांग्रेस के राजीव सातव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ. ब्रायन और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह समेत विपक्ष के आठ सदस्यों को सोमवार को सात दिन के लिए निलम्बित कर दिया गया, जिसके कारण सदन में भारी हंगामा हुआ और सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।सभापति एम. वेंकैया नायडू ने शून्यकाल के बाद कहा कि कल कृषि सुधार से संबंधित विधेयकों को पारित किए जाने के दौरान कुछ सदस्य सभापति के आसन के निकट पहुंच गए, माइक उखाड़ दिया और कागज फेंके। ..

वंदे भारत मिशन : दुबई से इंदौर पहुंचे 91 यात्री

इंदौर द्य स्वदेश समाचार वंदे भारत मिशन के तहत संयुक्त अरब अमीरात के दुबई से मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर आज 91 यात्रियों को लेकर एक विमान पहुंचा, जिसमें 27 यात्री इंदौर के हैं। विमानतल प्रबंधन के अनुसार एयर इंडिया के विमान में सवार होकर आए 91 यात्रियों में से 27 यात्री इंदौर निवासी हैं। सभी यात्रियों का प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण करने के पश्चात उन्हें अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना कर दिया गया है। कोरोना महामारी के चलते विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश ..

कोरोना के विरुद्ध जंग में हुए युद्ध स्तर के कार्य - मुख्यमंत्री

भोपाल द्य 21 सितम्बर (वा) वैश्विक महामारी कोरोना संकटकाल के बीच आज मध्यप्रदेश विधानसभा का एक दिवसीय सत्र कार्यसूची में शामिल विषयों पर कार्यवाही पूर्ण होने पर सम्पन्न हो गया। प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने कार्यसूची में शामिल विषयों पर कार्यवाही पूर्ण होने पर सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी। इसी के साथ पंद्रहवीं विधानसभा का यह सातवां सत्र सम्पन्न हो गया। सत्र की एक दिन की बैठक के दौरान कार्यवाही लगभग एक घंटे तक चली। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज विधानसभा में प्रदेश ..

नौसेना में नारी सशक्तिकरणकी बड़ी पहल

नई दिल्ली द्य 21 सितम्बर (वा) नौसेना ने महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में बड़ी पहल करते हुए दो महिला पायलटों को हेलिकाप्टर स्ट्रीम में 'आब्जर्वरÓ तैनात किया है। ये दोनों पायलट वास्तव में नौसेना की पहली अधिकारी हैं, जो युद्धपोतों से संचालित होने वाले हेलिकॉप्टरों के चालक दल में शामिल होंगी। अब तक महिला पायलटों को नौसेना के टोही और अन्य विमानों के चालक दल में ही शामिल किया गया था। इससे अब महिला अधिकारियों को नौसेना के प्रमुख युद्धपोतों में तैनात किए जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जिन महिला पायलटों ..

प्रधानमंत्री ने बिहार को दी 14,260 करोड़ के एनएच और सेतु की सौगात

पटना द्य 21 सितम्बर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में सड़क नेटवर्क को मजबूत करने के उद्देश्य से आज राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) एवं सेतु निर्माण के लिए राज्य को 14,260 करोड़ रुपए की नौ परियोजनाओं की सौगात दी। श्री मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में एनएच एवं सेतु निर्माण की नौ परियोजनाओं का शुभारंभ किया। में 1150 करोड़ रुपए की लागत वाली एनएच-31 के बख्तियारपुर-रजौली 47.23 किलोमीटर खंड के चार लेन चौड़ीकरण (पैकेज-2), 2651 करोड़ रुपए की एनएच-31 के बख्तियारपुर-रजौली 50.83 ..

तीसरे दिन भी कोरोना को मात देने वालों की संख्या नए मामलों से अधिक

नई दिल्ली द्य 21 सितम्बर (वा) देश में कोरोना महामारी को मात देने वालों की संख्या लगातार तीसरे दिन नए मामलों से अधिक रही और पिछले 24 घंटों के दौरान ९९ हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए, जिसे मिलाकर अब तक इस संक्रमण से निजात पा चुके लोगों का आंकड़ा 44 लाख के करीब पहुंच गया है। शनिवार को कोरोना से निजात पाने वालों की संख्या रिकार्ड 95,880 रही, जबकि रविवार को 94,612 लोग स्वस्थ हुए थे। रोगमुक्त होने वालों की दर 80.12 प्रतिशत हो गई है। देश में सक्रिय मामले 18.28 प्रतिशत तथा मृत्यु दर 1.60 फीसदी है। 24 घंटों में ..

पुण्य कार्यों का अवसर है 'पुरुषोत्तम मासÓ

धर्मधारा'इ स वर्ष या 18.9.2020 से 16.10.2020 की अवधि में अधिक मास है। यह अधिक मास 'आाश्विन अधिक मासÓ है। अधिक मास को अगले मास का नाम दिया जाता है, उदा. आाह्नश्वन मास से पूर्व आने वाले अधिक मास को 'आाह्नश्वन अधिक मासÓ कहते हैं और उसके उपरांत आने वाले मास को 'शुद्ध आश्विन मासÓ कहा जाता है। अधिक मास किसी बड़े पर्व की भांति होता है। इसलिए इस मास में धार्मिक कृत्य किए जाते हैं और 'अधिक मास महिमाÓ ग्रंथ का वाचन किया जाता है।1. अधिक मास क्या होता है ?1 अ. चांद्रमास : सूर्य एवं चंद्र का ..

भारतीय संविधान में 'सेकुलरÓ का समावेश सबसे बड़ा धोखा था

डॉ. मनमोहन वैद्यअ योध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य का नेत्रदीपक शुभारम्भ करोड़ों भारतीयों और दुनियाभर में भारतीय मूल के लोगों ने गौरवपूर्वक देखा। जहाँ एक ओर कई सदियों के संघर्ष और सभी बाधाओं को पार कर करोड़ों भारतवासियों का स्वप्न साकार हो रहा था, वहीं दूसरी ओर भारत में सेकुलरवाद (सेकुलरिज़्म) के नाम पर साम्प्रदायिक (कम्युनल) राजनीति करने वाले राजनेता और देश-विभाजनकारी गतिविधि की दुकान चलाने वाले बुद्धिजीवी-पत्रकार बहुत चिंतित होते दिखे। साम्प्रदायिक राजनीति करने वाले कई सेकुलर राजनेताओं ने ..

संसद से एक बेहतर संदेश...

कोरोना संकटकाल में हर किसी की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हुई है... ऐसे में हमारे माननीय भी उस संकट की अनुभूति कर सके या फिर संकटग्रस्त लोगों की भावनाओं से जुड़ सके, ऐसा संदेश संसद देने में सफल रही... प्रधानमंत्री, मंत्रियों और सांसदों के वेतन में कटौती न केवल स्वागत के योग्य, बल्कि अनुकरणीय भी है... वैसे तो अप्रैल के महीने में ही वेतन कटौती कर दी गई थी और तब अध्यादेश लाकर यह काम किया गया था, लेकिन अब बाकायदे विधेयक पारित करके कटौती पर मुहर लगाई गई है... अप्रैल में यह लग रहा था कि कोरोनाकाल ज्यादा नहीं ..

अरनिया सेक्टर में बीएसएफ द्वारा बड़ी संख्या में हथियार बरामद

नई दिल्ली द्य 20 सितम्बर (वा) जम्मू शहर के बाहर स्थित भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अरनिया सेक्टर में सीमा सुरक्षा बलों (बीएसएफ) के चौकस जवानों ने भारी संख्या में हथियार और गोले-बारूद बरामद करके पाकिस्तान के एक और नापाक मंशे को बेनकाब किया गया है। आईजी बीएसएफ जम्मू फ्रंटियर, एनएस जम्वाल ने संवाददाताओं को बताया कि 19-20 सितम्बर की रात में, 42 बटालियन के बीएसएफ सैनिकों ने जम्मू के अरनिया इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा के माध्यम से शस्त्र और गोला-बारूद तथा तथा मादक पदार्थों की तस्करी के एक बड़े ..

संसद में बहुत ही शर्मनाक घटना हुई-राजनाथ सिंह

नई दिल्ली द्य राजनाथ सिंह ने कहा कि आम लोगों और आम किसानों के बीच गलतफहमी पैदा करके राजनीतिक स्वार्थ पूरा करने की कोशिश हो रही है। न एपीएमसी समाप्त हो रही है, ना ही एमएसपी समाप्त हो रहा है। किसानों की आय को दोगुनी करने के लक्ष्य को भी काफी हद तक पूरा किया गया है। राज्यसभा के उप सभापति चेयरमैन हरिवंश नारायण के साथ दु्व्र्यवहार हुआ है, इसे पूरे देश ने देखा है। वे मूल्यों के प्रति विश्वास रखने वाले व्यक्ति हैं। विपक्ष के सदस्य उनके आसन पर चढ़ गए और रूल्स बुक को भी फाड़ दिया। मेरी जानकारी में संसदीय ..

जम्मू-कश्मीर को ज्ञान एवं सीखने का केंद्र बनाएं - राष्ट्रपति कोविंद

नई दिल्ली द्य 20 सितम्बर (वा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि नई शिक्षा नीति (एनईपी), 2020 को लागू कर जम्मू-कश्मीर को ज्ञान, नवाचार एवं सीखने का हब बनाने को लेकर पूरे प्रयास किए जाने चाहिए। राष्ट्रपति ने इस क्षेत्र के विद्वानों की सराहना करते हुए कहा कि यह कदम जम्मू-कश्मीर को एक बार फिर 'धरती पर फिरदौसÓ के रूप में स्थापित कर सकता है, जिसे मध्यकाल में भारत माता के मुकुट में एक उज्ज्वल आभूषण के रूप में संदर्भित किया गया था। श्री कोविंद ने कहा कि उनका सपना जम्मू- कश्मीर को ज्ञान, उद्यम, ..

जनता ही मेरी जिन्दगी, उनकी तकलीफें दूर करना पहली प्राथमिकता- शिवराज

भोपाल/मंदसौर द्य २० सितम्बर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि जनता ही मेरी जिन्दगी है। मैं जनता के बिना नहीं रह सकता। मेरा प्रयास यही होता है कि सदैव आमजन के बीच पहुंचकर उनके साथ जुड़ाव बनाए रखूं, उनकी तकलीफों को दूर करने के जतन लगातार करता रहूं। यह मेरी पहली प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंदसौर जिले के सीतामऊ एवं सुवासरा में विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के खातों में प्रत्येक वर्ष एक निश्चित राशि जमा की ..

सशक्त महिलाएं बनाएंगी सशक्त मप्र

सरकारी खरीद में स्वसहायता समूहों को मिलेगी प्राथमिकताभोपाल द्य 20 सितम्बर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि सशक्त महिलाएं ही प्रदेश को सशक्त बनाएंगी। केवल बड़े उद्योग आने से कोई प्रदेश बड़ा नहीं बनता। घर-घर की आत्मनिर्भरता से आत्मसम्मान और विश्वास पैदा होता है। कोरोनाकाल में महिलाओं के स्वसहायता समूहों ने देश के सामने नई मिसाल प्रस्तुत की है। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा और इसका विस्तार होगा। अब तक 33 लाख महिलाएं स्वसहायता समूहों से जुड़ी है। हमें अगले तीन साल में 33 लाख और महिलाओं को समूहों ..

कृषि विधेयक संसद में ध्वनिमत से पारित

नई दिल्ली द्य 20 सितम्बर (वा) राज्यसभा में रविवार को विपक्ष के भारी हंगामे के बीच कृषि सुधारों के दो विधेयकों 'कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020Ó तथा 'कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन एवं कृषि सेवा करार विधेयक 2020Ó को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया और इसके साथ इन दोनों विधेयकों पर संसद की मुहर लग गई। लोकसभा इन्हें पहले ही पारित कर चुकी है।ये दोनों विधेयक जून में जारी किए गए दो अध्यादेशों का स्थान लेंगे। इन विधेयकों में किसानों को मंडी से बाहर कहीं भी ..

भारतीय सेना ने लद्दाख में 6 और चोटियों पर जमाया कब्जा

नई दिल्ली द्य 20 सितम्बर (वा) पूर्वी लद्दाख में अप्रैल महीने से भारत-चीन के बीच तनाव की स्थिति जारी है। दोनों पक्षों के बीच कई बार बातचीत होने के बावजूद भी हालात में कोई भी नरमी नहीं आई है। इस बीच, पिछले तीन हफ्तों में चीन को भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया है। सेना ने पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर छह नई अहम चोटियों पर अपना कब्जा जमा लिया है। इससे पड़ोसी देश को झटका लगते हुए भारत को बढ़त हासिल हो गई है। सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि 29 अगस्त से लेकर सितम्बर महीने के दूसरे ..

अब तक 43 लाख से अधिक स्वस्थ कोरोना संक्रमण : 2 दिन से नए मामलों में आई कमी

नई दिल्ली द्य 20 सितम्बर (वा) देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के नए मामलों की तुलना में इस महामारी से निजात पाने वालों की संख्या अधिक रही और पिछले 24 घंटों के दौरान ८८ हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए, जिसे मिलाकर अब तक 43 लाख से अधिक संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। इससे पहले शनिवार को कोरोना से निजात पाने वालों की संख्या रिकार्ड ८८,९६६ रही। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में ८८,९६६ मरीज स्वस्थ हुए हैं, जिसके साथ ही अब तक कोरोनामुक्त ..

कोरोना संकट भूल चुनावी रंग में रंगे नेता...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारवै श्विक महामारी कोरोना की स्थिति अभी भी भयावह बनी हुई है...देश में जहां इस घातक विषाणु के कारण संख्या 53 लाख को, वहीं मध्यप्रदेश में भी संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख को पार कर गया है... मध्यप्रदेश के जिन शहरों में कोरोना की भयावहता निरंतर बढ़ रही है, वहां पर शासन-प्रशासन के साथ ही सरकारी व निजी क्षेत्र के चिकित्सक व अस्पताल प्रबंधन मरीजों को संभालने के मामले में हाथ खड़े कर रहे हैं...प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के बड़े अस्पताल अर्थात ..

विकास के अवसर पाना आदिवासी भाई-बहनों का अधिकार - शिवराज

मुख्यमंत्री ने किया वनाधिकार-पत्रों का वितरण भोपाल द्य मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि उन्होंने बचपन से ही आदिवासी भाई-बहनों की पीड़ा और संघर्ष को देखा है। उनकी स्थिति में सुधार के लिए मन में बचपन से ही तड़प रही है। हमने हमेशा सुनिश्चित किया कि प्रदेश के आदिवासी भाई-बहनों का कभी कोई नुकसान न हो। उनके मान-सम्मान से कोई समझौता न हों। हमारी यह विचारधारा है कि जो समाज में सबसे नीचे है,सबसे गरीब है,वही हमारा भगवान है और उसे आगे लाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। यह सरकारी व्यवस्था हर गरीब ..

अरब सागर से मिल रही नमी के असर से कई स्थानों पर वर्षा

भोपाल द्य 19 सितम्बर (वा) अरब सागर से मिल रही नमी के प्रभाव के कारण आज प्रदेश में एक दर्जन स्थानों पर हुई हल्की बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों में कई स्थानों पर बारिश के आसार हैं। राजधानी भोपाल समेत कई स्थानों पर हुई हल्की बारिश से लोगों को गर्मी और उमस के प्रभाव से राहत मिली है। मौसम की गतिविधियों में अचानक बदलाव से भोपाल में दोपहर बाद हल्की बारिश शुरू हुई जो शाम तक बना रहा। रायसेन में मध्यम बारिश दर्ज की गई। वहीं नौगांव, सतना, सीधी, इंदौर, गुना, रतलाम, उमरिया, मलाजखंड, धार और बैरागढ़ में हल्की वर्षा ..

दिल्ली को दहलाने की साजिश विफल

अंतर्राज्यीय मॉड्यूल का पर्दाफाश : केरल के एर्नाकुलम से ३ व पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से ६ गिरफ्तार नई दिल्ली द्य 19 सितम्बर (वा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने केरल और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में एक साथ छापे मारकर अल-कायदा के नौ आतंकवादियों को शनिवार तड़के गिरफ्तार किया। इन आतंकवादियों की राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कई इलाकों में हमला करने की योजना थी। तीन आतंकवादियों को केरल के एर्नाकुलम से और छह को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के लिए हिरासत में लिए जाने के ..

चीन का जासूस पत्रकार गिरफ्तार

राजीव शर्मा ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट में गिरफ्तार, दस्तावेज मिलेनई दिल्ली द्य दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी है कि पीतमपुरा निवासी स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को स्पेशल सेल ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया है। स्पेशल सेल ने राजीव शर्मा को ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट मामले में गिरफ्तार किया है। आरोप है कि उनके पास कुछ रक्षा संबंधित खुफिया दस्तावेज पाए गए थे। पत्रकार के कब्जे से सेना से संबंधित कुछ दस्तावेज बरामद किए हैं। फिलहाल वह छह दिन की रिमांड पर है। पूछताछ में पता चला है कि आरोपी पत्रकार चीन के लिए जासूसी कर रहा ..

हथियारों से लैस राजौरी में लश्कर के 3 आतंकवादी पकड़ाए

जम्मू द्य जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सुरक्षा एजेंसियों की मदद से शनिवार को एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए राजौरी जिले से हथियारों से लैस लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों का संबंध कुख्यात आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से है। गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों की पहचान पुलवामा के राहिल बशीर और आमिर जान उर्फ हमज़ा जबकि शोपियां के हफीज युनूस वानी के रूप में की गई है।यह हथियार बरामद - गिरफ्तार आतंकवादियों के पास से दो एके-56 राइफल, छह एके मैगजीन और उसकी 180 राउंड गोलियां, ..

जूतों पर भी पॉलिश करो

प्रेरणादीपदीनदयाल उपाध्यायजी मुजफ्फरपुर से मोतिहारी जा रहे थे। उसी डिब्बे में जिले के कोई उच्च पदाधिकारी भी सफर कर रहे थे। दीनदयालजी के जूते गंदे थे, डिब्बे में एक लड़का आया और उपाध्यायजी के जूते उठाकर पॉलिश करने लगा। उपाध्यायजी अखबार पढ़ रहे थे, पढ़ते रहे, जब पॉलिश कर चुका तो वह लड़का उक्त अफसर से भी पूछने लगा, 'साहब पॉलिश!Ó साहब ने पूछा- 'कपड़ा है साफ करने का?Ó 'नहींÓ, लड़के ने कहा। साहब ने लड़के को जाने का इशारा कर दिया। तब लड़का उपाध्यायजी से पैसे लेकर वापस जाने लगा, उसके चेहरे ..

पिता के पदचिन्हों पर चल बने वास्तुकला विशेषज्ञ

धर्मधारादे वता, नर, असुर, यक्ष और गंधर्व सभी में उनके प्रति सम्मान का भाव है। इनकी गणना सर्वाधिक महत्वपूर्ण देवों में होती है। मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा के पूजन- अर्चन किए बिना कोई भी तकनीकी कार्य शुभ नहीं माना जाता। इसी कारण विभिन्न कार्यों में प्रयुक्त होने वाले औजारों, कल-कारखानों और विभिन्न उद्योगों में लगी मशीनों का पूजन विश्वकर्मा जयंती पर किया जाता है। धर्मग्रंथों में विश्वकर्मा को सृष्टि के रचियता ब्रह्मा का वंशज माना गया है। ब्रह्मा के पुत्र धर्म तथा धर्म के पुत्र वास्तुदेव थे, जिन्हें ..

आखिर चीन की खुशामद में लगातार क्यों लगे हंै राहुल

आर.के. सिन्हाआज के दिन सारा देश देख रहा है कि भारत वर्तमान में वैश्विक महामारी कोरोना और चीन की शरारतपूर्ण सीमा विवाद के रूप में दो घोर चुनौतियों से प्रतिदिन सामना कर रहा है। भारत इन दोनों चुनौतियों का मुकाबला भी कर रहा है, पर कांग्रेस और उसके नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी सरकार से प्रतिदिन इस तरह के सवाल कर रहे हैं, मानों वे भारत के साथ नहीं, बल्कि चीन के साथ खड़े हों। कभी-कभी लगता है कि उनकी चर्चा करना ही व्यर्थ है, क्योंकि ये सुधरने वाले तो हैं नहीं। ये वक्त की नजाकत को समझने के लिए भी तैयार ..

जनकल्याण का दिया संदेश...

अपने को राष्ट्र का प्रधानसेवक बताने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने जीवन के 70 वर्ष पूर्ण कर चुके हैं...उनकी यह जीवन यात्रा अनेक तरह के उतार-चढ़ाव वाली रही है...लेकिन इसमें भी सबसे बड़ी खूबी यह रही है कि उन्होंने अपने राष्ट्रसेवा के पथ पर निरंतर गतिमान रहने का कीर्तिमान बनाया...जब गुरुवार को देशभर में जनकल्याण के रूप में उनके जन्मदिन को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता, नेता, पार्टी पदाधिकारी, सांसद-विधायक से लेकर मंत्री और मुख्यमंत्री ही नहीं बना रहे थे..,बल्कि देश में करोड़ों प्रशंसक भी इस ..

सांसदों के वेतन, भत्ते व पेंशन संशोधन विधेयक पर संसद की मुहर

नई दिल्ली द्य 18 सितम्बर (वा) कोरोना महामारी के प्रकोप से निपटने के संसाधन जुटाने की मुहिम में सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती करने वाले संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संशोधन) विधेयक 2020 पर शुक्रवार को संसद ने मुहर लगा दी। राज्यसभा ने संक्षिप्त चर्चा के बाद आज इसे पारित कर दिया, जबकि लोकसभा इसे पहले ही स्वीकृति दे चुकी है। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि संकट के इस समय में राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संकट के समय में सरकार को धन की जरूरत है ..

प्रदेश में कोई मंडी बंद नहीं होगी

भोपाल/ उज्जैन द्य 18 सितम्बर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम में सिंगल क्लिक से प्रदेश के 22 लाख किसानों के खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा के 4686 करोड़ की राशि अंतरित की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश की सरकार किसान हितैषी सरकार है और सरकार का मुख्य केन्द्र बिन्दु किसान एवं खेती है। हर परिस्थिति में सरकार किसान के साथ खड़ी है। कार्यक्रम में मौजूद किसानों एवं वेब कास्टिंग के माध्यम से जुड़े लाखों किसानों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमने सरकार ..

अंतत: चीन ने माना- गलवान में उसके सैनिक भी मारे गए

बीजिंग द्य 18 सितम्बर (वा) चीन ने आखिरकार यह स्वीकार कर लिया है कि लद्दाख में एलएसी के नजदीक गलवान घाटी में 15 जून को भारतीय सेना के साथ हुए हिंसक संघर्ष में उसके जवान भी हताहत हुए थे। गलवान में कितने चीनी सैनिक हताहत हुए थे, इसकी आधिकारिक जानकारी अब तक नहीं आई है, लेकिन ग्लोबल टाइम्स ने पहली बार चीनी पक्ष के नुकसान की बात मानी है। वह इसके पहले अपने सैनिकों की मौत की रिपोर्ट को सिरे से खारिज करता रहा था। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्सÓ के संपादक हू शिजिन ने यह माना है कि ..

मोदी 'महान नेताÓ, 'वफादार मित्रÓ - ट्रंप

वाशिंगटन द्य अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन की बधाई देते हुए, उन्हें 'महान नेता और वफादार मित्रÓ बताते हुए सराहना की है। श्री मोदी के जन्मदिन पर भेजे बधाई संदेश में श्री ट्रंप ने ट्वीट में लिखा- मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन की शुभकामनाएं देना चाहता हूं। एक महान नेता और वफादार मित्र को बहुत-बहुत शुभकामनाएं! अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट के साथ ही 'नमस्ते ट्रंपÓ कार्यक्रम में श्री मोदी के साथ अपनी और अमेरिका ..

भाषा स्वाभिमान की

प्रेरणादीपभाषा स्वाभिमान कीचंद्रशेखर वेंकटरमन, जिन्हें सन् 1930 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला था, अपने जीवन के एक काल में जब रंगून में लेखापाल के पद पर कार्यरत थे, उस समय उनका एक वरिष्ठ अधिकारी एक अंग्रेज था। वह रमन की प्रतिभा से हमेशा चिढ़ता रहता था। वह कभी भी समय-असमय उन्हें भली-बुरी सुनाया करता था। एक दिन रमन को उसने अपने कमरे में बुलाया और डाँटते हुए कहा- अगर मैं तुमसे कहूँ कि यह काली स्याही लाल है, तो तुम्हें भी 'यस सरÓ कहना पड़ेगा। यह सुनकर स्वाभिमानी रमन का दृढ़ उत्तर था- अगर आपने ..

लंका, द्वारिका, हस्तिनापुर के रचयिता विश्वकर्मा

धर्मधाराऐ सा माना जाता है कि सभी पौराणिक संरचनाएं, भगवान विश्वकर्मा द्वारा निर्मित हैं। भगवान विश्वकर्मा के जन्म को देवताओं और राक्षसों के बीच हुए समुद्र मंथन से माना जाता है। पौराणिक युग के अस्त्र और शस्त्र भगवान विश्वकर्मा द्वारा ही निर्मित हैं। वज्र का निर्माण भी उन्होंने ही किया था। इस तरह स्कंद पुराण में उन्हें देवयानों का सृष्टा कहा गया है। स्कंद पुराण में ही एक अन्य स्थल पर उल्लेख है कि वे शिल्प शास्त्र के इतने बड़े मर्मज्ञ थे कि जल पर चल सकने योग्य खड़ाऊ बनाने की सामथ्र्य रखते थे। माना जाता ..

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की चुनौती और समाधान

रवि शंकरभा रत की एक बड़ी प्राथमिकता देश की कृषि और किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है। कृषि में भारत काफी हद तक आत्मनिर्भर बन भी चुका है। इसमें कोई दो राय नहीं कि किसानों ने अपनी मेहनत के बलबूते से भारत को कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, लेकिन अभी भी देश के किसानों की जो स्थिति है, वह चिंताजनक ही है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि किसानों के आत्मनिर्भर होने की बारी कब आएगी। आज भी देश का किसान खुशहाल नहीं है। सरकार खुद मान रही है कि देश के हर किसान पर औसतन सैंतालीस हजार रुपए का ..

संसद में विपक्ष की भूमिका.

संसद के मौजूदा मानसून सत्र में सोमवार को सरकार किसानों से संबंधित किसान उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता विधेयक तथा आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 लेकर आई है... आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पारित हो गया... ये विधेयक किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य दिलाने, कृषि उपज के बाधामुक्त व्यापार को सक्षम बनाने के साथ ही किसानों को अपनी पसंद के निवेशकों के साथ जुडऩे का मौका प्रदान करने से संबंधित ..

किसानों से जुड़े दो विधेयक लोकसभा में पारित

नई दिल्ली द्य17 सितंबर (वा) कृषि क्षेत्र से संबंधित दो महत्वपूर्ण विधेयकों को लोकसभा ने आज ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। वहीं आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पारित हो गया है। कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक- 2020 पर एक साथ करीब चार घंटे हुई चर्चा का जवाब देते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि दोनों विधेयक किसानों के हित में हैं और इनका विरोध काल्पनिक तथा राजनीतिक हो सकता है, ..

एमएसपी और सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा में आज पारित कृषि संबंधी दो विधेयकों को लेकर किसानों को भ्रमित किया जा रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य और मंडियों में सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी।श्री मोदी ने ट्विटर पर कहा कि लोकसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयकों का पारित होना देश के किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। ये विधेयक सही मायने में किसानों को बिचौलियों और तमाम अवरोधों से मुक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज ..

कृषि बिल के विरोध पर मंत्री हरसिमरत कौर का इस्तीफा

नई दिल्ली द्य कृषि बिल को लेकर मोदी सरकार को बड़ा झटका लगा है। शिरोमणि अकाली दल ने लोकसभा में बिल का विरोध किया है। इतना ही नहीं, बल्कि शिरोमणी अकाली दल की नेता और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किसान बिल के विरोध में मोदी सरकार से इस्तीफा भी दे दिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का ट्वीट कर कहा- मैंने केंद्रीय कैबिनेट के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। मुझे गर्व है कि मैं अपने किसान भाइयों और बहनों के साथ हूं। इससे पहले पार्टी के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार को लोकसभा में ..

लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं से मिलकर अभिभूत हूं-मुख्यमंत्री

भोपाल द्य 17 सितम्बर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आज राज्यव्यापी पोषण महोत्सव के शुभारंभ के बाद बालिकाओं से वार्तालाप और दुग्ध वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर प्रदेश में गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत विशेष रूप से आंगनवाडिय़ों में दुग्ध वितरण किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना लाभान्वित बालिकाओं से हुई उनकी भेंट सुखदायी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि करीब पंद्रह वर्ष पूर्व लाड़ली लक्ष्मी ..

असंभव को संभव करके दिखा रहे हैं मोदी

भोपाल द्य 17 सितम्बर (वा)किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हरदा में पोषण आहार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने राष्ट्र निर्माण की दिशा में असंभव को भी संभव करके दिखा दिया है। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने का यह अभियान देश को और अधिक समृद्ध और शक्तिशाली बनाएगा। उन्होंने कहा कि आज दो महान युग पुरुषों का जन्मदिन है, एक भगवान विश्वकर्मा जिन्होंने शिल्पकला दी और दूसरे प्रधानमंत्री श्री ..

किसी भी कीमत पर नहीं झुकने देंगे देश का मस्तक-राजनाथ

नई दिल्ली द्य 17 सितम्बर (वा) रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने आज फिर देश को आश्वस्त किया कि भारत पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर यथास्थिति बदलने की चीन की कोशिशों को सफल नहीं होने देगा और किसी भी कीमत पर देश के मस्तक को झुकने नहीं दिया जाएगा। श्री सिंह ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर राज्यसभा में विस्तार से वक्तव्य देते हुए कहा कि चीन को राजनीतिक, राजनयिक और सैन्य स्तर पर भारत के रुख से अवगत करा दिया गया है कि भारत सभी मुद्दों का शांतिपूर्ण बातचीत से समाधान करने का पक्षधर है, लेकिन एलएसी ..

प्रधानमंत्री की जीवनी से जुड़ी वेबसाइट और ई-बुक लॉन्च

नई दिल्ली द्य 17 सितम्बर (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर भाजपा ने आज उनके नाम की वेबसाइट और ई-बुक लॉन्च किया। भाजपा मुख्यालय में इस वेबसाइट और ई-बुक लॉन्च के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस वेबसाइट में श्री मोदी की जीवनी और उनके जन्मदिन पर दिग्गज हस्तियों की ओर से दी गई शुभकामनाएं ऑडियो और ई-बुक के माध्यम से मौजूद हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि ई-बुक में श्री मोदी पर 100 लेख संकलित किए गए हैं। ई-बुक में एक लेख स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर ..

इफको ने बांटे १ लाख बीज पैकेट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन देशभर में रचनात्मक रूप में मनायानई दिल्ली द्य 17 सितम्बर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिन के अवसर पर गुरुवार को अनेक रचनात्मक कार्यक्रम हुए । शिक्षा मंत्री निशंक ने बच्चों के साथ पौधा लगाया तो मोदी की जीवनी से जुड़ी वेबसाइट और ई-बुक लांच हुई। वहीं मंडुआडीह रेलवे स्टेशन को अब बनारस नाम से पहचाने जाने की घोषणा हुई। उधर इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर को-आपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर पोषण अभियान 2020 के तहत किसानों के ..

कत्र्तव्य परायणता

प्रेरणादीप31 अक्टूबर सन् 1875 को गुजरात के एक सामान्य परिवार में जन्में सरदार वल्लभभाई पटेल अपने कत्र्तव्य के प्रति पूरी तरह से ईमानदार थे। वे किसी जाति विशेष के नहीं वरन् पूरे भारत के गौरव सर्वमान्य नेता थे। सरदार पटेल ने ही भारत की उन 565 रियासतों को एक-एक करके आज के भारत को शक्ल प्रदान की थी। वे कत्र्तव्य के प्रति पूरे ईमानदार थे। सन् 1909 में न्यायालय में एक मुकदमा लड़ रहे थे। उसी समय उन्हें अपनी पत्नी की मृत्यु का तार मिला। पढ़कर उन्होंने उसे अपनी जेब में रख लिया, जैसे कुछ हुआ ही न हो। दो घंटे ..

वास्तुकला के आचार्य माने जाते हैं विश्वकर्मा

जयंती पर विशेषभ गवान विश्वकर्मा को वास्तुशास्त्र और तकनीकी ज्ञान का जनक माना जाता है। पौराणिक साक्ष्यों के मुताबिक स्वर्गलोक की इन्द्रपुरी, यमपुरी, वरुणपुरी, कुबेरपुरी, असुरराज रावण की स्वर्ण नगरी लंका, भगवान श्रीकृष्ण की समुद्र नगरी द्वारिका और पांडवों की राजधानी हस्तिनापुर के निर्माण का श्रेय भी विश्वकर्मा को ही जाता है। पौराणिक कथाओं में इन उत्कृष्ट नगरियों के निर्माण के रोचक विवरण मिलते हैं। उड़ीसा का विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर तो विश्वकर्मा के शिल्प कौशल का अप्रतिम उदाहरण माना जाता है। विष्णु ..