मुखपृष्ठ

प्रतिभा सम्मान

प्रेरणादीपम हाराजा रणजीत सिंह अपने दरबार में आने वाले कवियों की रचनाएं सुनकर उन्हें सम्मानित किया करते थे। एक दिन मथुरा के कवि मान ने दरबार में कविता सुनाने की इच्छा व्यक्त की। अधिकारी बोले- 'कविवर! आप ध्यान रखना कि महाराज कवियों द्वारा उनकी की जा रही प्रशंसा को सुनकर प्रसन्न नहीं होते हैं।Ó कवि मान बोले - 'मैं भगवान श्रीकृष्ण का उपासक हूँ। ब्रज का निवासी होने के कारण मैं अपनी कविता में झूठी नहीं, सच्ची बात कहता हूँ।Ó उनकी बात सुन रहे एक और कवि ने उन पर व्यंग्य कसते हुए कहा - 'यदि सच्ची ..

नीरोग रहने की सरल औषधि 'मुस्कानÓ

धर्मधाराम नोवैज्ञानिकों का यह मानना है कि जब व्यक्ति जान-बूझकर कोई झूठ बोलता है तो सामान्य से कम मुस्कराता है। झूठी मुस्कान सच्ची मुस्कान से अधिक नकली होती है और वह उसी अनुपात में दूसरों को प्रभावित करने की क्षमता भी कम रखती है। बंद ओंठों की मुस्कान, तिरछी मुस्कान, बंद जबड़ों की मुस्कान, ऊध्र्व स्मित मुस्कान, खुले मुँह की मुस्कान और स्थायी मुस्कान-मुस्कान के छह प्रकार हंै। मुस्कराने से हमारे आसपास जो लोग होते हैं, उन पर हमारे व्यक्तित्व का उत्साहवद्र्धक प्रभाव पड़ता है। हमारे मुस्कराने से आसपास का ..

इतिहास के पटल पर नक्सली आंदोलन का सच

वि.के. डांगेवे नगरवासियों की तरह किसी पर निर्भर नहीं रहते, न ही कभी नगरों में आते, उनकी पहुंच गांवों से दूर, अधिकतम सप्ताह के हाट तक होती है। वनांचलों के, जल, जंगल, जमीन व जानवरों के आधार पर व स्वयं के प्रयत्न से वे आत्मनिर्भर बने रहते हैं। उनकी स्वयं की राजस्व व्यवस्था, न्याय व दंड व्यवस्था, परिवार संबंधी नियम, विवाह, तलाक, पैतृक संपत्ति के अधिकार, सामूहिक श्रम (उदा. भीलों का हलसा) इ. हजारों वर्षों से चले आ रहे हैं। अपना राजा/राज्य प्रमुख चुनने/बनाने के उनके अपने नियम है। उनकी संस्कृति भारतीय संस्कृति ..

अब पीओके को मुक्त कराने का संकल्प

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने की प्रेरणा उन्होंने सरदार पटेल की प्रेरणा से ली। इससे अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकास होगा। सरदार पटेल का अखंड भारत का सपना पूरा करने के प्रयास होंगे। दूसरी ओर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने कार्यकाल के सौ दिन का हिसाब मीडिया को दिया। उन्होंने पाकिस्तान को लेकर कहा कि हम अपने अनोखे पड़ोसी की चुनौतियों को पहचानते है। जब तक वह सामान्य नहीं होगा, तब तक चुनौती बनी रहेगी। पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का हिस्सा है। एक ..

अगले सप्ताह इमरान से मिलेंगे ट्रम्प

इस्लामाबाद ठ्ठ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगले सप्ताह अपने देश में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे। बुधवार की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार श्री खान 27 सितंबर को होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें वार्षिक सत्र में शामिल होने के लिए अगले सप्ताह अमेरिका जायेंगे। जहां उनकी श्री ट्रम्प भेंट होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने श्री खान से मुलाकात करने के अपने कार्यक्रम की पुष्टि की है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के कश्मीर मुद्दे का राग अलापने के लिए विश्व के अन्य नेताओं से भी मिलने ..

'विराटÓअर्धशतक से भारत ने जीता टी-20

मोहाली द्य 18 सितम्बर (वा) विराट कोहली की नाबाद 72 रन की कप्तानी पारी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे ट्वंटी-20 मुकाबले में बुधवार को सात विकेट से पराजित कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बारिश के कारण धुल गया था। विराट ने दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने सटीक प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवर में पांच विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। भारत ने अपने कप्तान विराट की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 19 ..

विनेश ने दिलाई भारत को बड़ी सफलता

नूर सुल्तान, (कजाखस्तान) ठ्ठ18 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट ने यहां चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में बुधवार को शानदार प्रदर्शन करते हुये 53 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीतने के साथ साथ देश को टोक्यो ओलंपिक-2020 का पहला कोटा दिला दिया। 25 साल की विनेश ने महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में यूनान की यूनान की मारिया प्रीवोलारस्की को चित्त कर कांस्य पदक जीता जो उनका विश्व चैंपियनशिप में पहला पदक है। विनेश इस तरह विश्व ..

भोपाल में बारिश का १३ साल पुराना रिकार्ड टूटा

भोपाल द्य 18 सितंबर (वा) भोपाल में इस मानसून सीजन में बारिश का आल टाइम का 1686.4 मिलीमीटर का रिकार्ड आज टूट गया। मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल में आज दोपहर ढाई बजे तक 1688.9 मिमी बारिश हो चुकी थी और रह-रहकर वर्षा का क्रम जारी था। तेरह साल पहले वर्ष 2006 में मानसून सीजन में 30 सितंबर तक 1686़ 4 मिमी बारिश हुई थी, जो अब तक ऑल टाइम रिकार्ड माना जा रहा था। विभाग के एक अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने बताया कि वर्ष 1980 से 2019 के बीच उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार ..

शिवराज का षड्यंत्र बेनकाब, सरकार ने सही समय में गांधी सागर से छोड़ा पानी- पीसी शर्मा

भोपाल द्य 18 सितंबर (वा) मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान पर आरोप लगाते हुए आज कहा कि गांधी सागर बांध से सही समय पर पानी छोड़ा गया है, लेकिन श्री चौहान बांध से पानी छोड़े जाने को लेकर झूठ बोलकर षड्यंत्र कर रहे हैं, जो बेनकाब हो चुका है।श्री शर्मा, प्रदेश कांग्रेस की मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा और उपाध्यक्ष अभय दुबे ने यहां संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा कि गांधी सागर बांध से सही समय पर पानी छोड़ा गया है, इसमें कांग्रेस सरकार की ओर से कोई लापरवाही ..

ई-सिगरेट व ई-हुक्का पर पूर्ण प्रतिबंध भंडारण-वितरण पर पांच लाख तक का जुर्माना

नई दिल्ली 18 सितंबर (वा) सरकार ने ई-सिगरेट और ई-हुक्का पर पूर्ण प्रतिबंधित लगाने के लिए अध्यादेश लाने का निर्णय लिया है जिसमें इसके विनिर्माण, आयात-निर्यात, भंडारण, परिवहन और वितरण करने पर १ से ३ साल तक की सजा और करीब पांच लाख तक का जुर्माने का प्रावधान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को यहां हुई बैठक में इस अध्यादेश को मंजूरी प्रदान की गई। बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि ..

फारुक अब्दुल्ला को 2 साल तक हिरासत में रखने जैसी कोई बात नहीं

रांची द्य 18 सितम्बर(वा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नेशनल कॉन्फेंस अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला को लेकर कहा कि उनको सिर्फ सुरक्षा की दृष्टि से नजरबंद रखा गया है। दो साल तक हिरासत में रखने की कोई बात ही नहीं है। स्थानीय नेताओं को नजरबंद रखने के सवाल पर अमित शाह ने कहा- कश्मीर में 40 हजार पंच-सरपंच हैं जो स्थानीय नेतृत्व कर रहे हैं। दो परिवार ज्यादा लोगों की भावनाओं को समझेंगे या 40 हजार लोग। तो ऐसा नहीं है कि कश्मीर के लोगों के पास अपनी बात रखने के लिए कोई नेता नहीं है। कश्मीर के विकास की राह में बाधा ..

6 साल तक हिमालय में मौन व्रत धारण करेंगी उमा

नई दिल्ली द्य 18 सितम्बर(वा) पूर्व केन्द्रीय मंत्री साध्वी उमा भारती ने कहा कि वे अगले छह वर्ष तक हिमालय पर रहकर मौन व्रत धारण करेंगी। उमा भारती ने बुधवार को यहां ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ की 50वीं एवं राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ की पांचवीं पुण्यतिथि समारोह में राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ की स्मृति में आयोजित श्रद्धांजलि सभा के समापन अवसर पर कहा कि वह कल हिमालय से आई हैं और आज ही हिमालय जाएंगी । उन्होंने कहा कि वह वहां छह वर्ष तक मौन रहकर जीवन व्यतीत करना चाहेंगी। उन्होंने आशा ..

मोदी के विमान को रास्ता देने से इंकार

नई दिल्ली द्य 18 सितम्बर(वा) पाकिस्तान ने बुधवार को भारत सरकार के उस अनुरोध को ठुकरा दिया जिसमें केंद्र ने पाकिस्तान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को रास्ता देने के लिए कहा था। इस हफ्ते के आखिर में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के मद्देनजर पाकिस्तान से उसके हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति मांगी गई थी। मोदी को संयुक्त राष्ट्र आम सभा के सालाना सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका जाना है। वह 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। इसके पहले पाक ने इसी महीने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ..

18 अक्टूबर तक सुनवाई पूर्ण करने की समय सीमा तय

नई दिल्ली द्य 18 सितम्बर(वा) उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि अयोध्या मामले की सुनवाई मध्यस्थता के प्रयासों के लिए रोकी नहीं जाएगी और उम्मीद जताई कि 18 अक्टूबर तक सुनवाई पूरी हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार संभवत: नवम्बर तक अयोध्या मामले पर न्यायालय का फैसला भी आ जाएगा। मुख्य न्यााधीश रंजन गोगोई की पांच सदस्यीय पीठ ने आज अयोध्या मामले की सुनवाई करते हुए 18 अक्टूबर तक दलीलें पूरी करने की समय सीमा तय कर दी। इस विवाद की सुनवाई कर रही पीठ में न्यायमूर्ति गोगोई के अलावा न्यायमूर्ति एसए बोबड़े, ..

ममता ने मोदी को दिया कोयला परियोजना के उद्घाटन का न्योता

नई दिल्ली 18 सितम्बर (वा) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर राज्य का नाम बदलने और विकास कार्यों के बारे में विचार विमर्श किया लेकिन राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर एवं अन्य राजनीतिक मसलों पर कोई बातचीत नहीं की।मोदी सरकार के खिलाफ लगातार मुखर रहने वाली सुश्री बनर्जी की इस मुलाकात को राजनीतिक गलियारे में महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि तृणमूल कांग्रेस के कई नेता शारदा घोटाले में फंसे है और पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार इस घोटाले को दबाने के मामले में सीबीआई ..

कर्तव्य-बोध

प्रेरणादीपए क दिन एक राजा शिकार करने जंगल में गए। एक पशु का पीछा करते-करते वे बहुत दूर जा निकले। भीषण गरमी के कारण उन्हें चक्कर आने लगा, तभी उन्होंने एक आश्रम देखा। उन्हें आश्रम में एक संत समाधिस्थ दिखाई पड़े। वे प्रयत्न करते हुए उनके सामने पहुंचे और उनके चरणों में बेहोश होकर गिर पड़े।होश में आने पर उन्होंने देखा कि वे संत उनके मुख पर पानी के छींटे मार रहे हैं। राजा ने विनम्रता से उनसे पूछा- 'महात्मन्! आप तो समाधिस्थ थे। फिर आपने मुझ जैसे सांसारिक मनुष्य के लिए अपनी समाधि क्यों भंग की?Ó संत ..

रोगों के उपचार का एक साधन सुगंध चिकित्सा

धर्मधाराअ नुसंधानकर्ता चिकित्सा विज्ञानियों ने शारीरिक बीमारियों को दूर करने में सुगंधित पदार्थों के प्रयोग को लाभकारी पाया है। मानसिक तनाव जैसी विकृतियों से इनसे सहज ही छुटकारा पाया जा सकता है। मंदिर के पूजागृहों में, जहाँ के वातावरण में-पुष्प, जलती हुई धूप, अगरबत्ती आदि की सुगंधित गंध भरी रहती है, वहाँ पहुँचते ही व्यक्ति को मानसिक शांति एवं प्रसन्नता की अनुभूति होती है। इसी तरह पुष्पों के उपवन में कुछ समय तक रहने पर स्फूर्ति एवं प्रसन्नता का अनुभव होता है। सुगंधित इत्र आदि पदार्थों के प्रचलन के ..

इतिहास के पटल पर नक्सली आंदोलन का सच

वि.के. डांगेन क्सली समस्या पर समाचार पत्रों व दूरदर्शन के विविध चैनलों पर विचार व्यक्त किए गए हैं, परन्तु समस्या का मूल, विकास व वर्तमान स्वरूप इनका सांगोपांग विचार नहीं हुआ, ऐसा प्रतीत होता है। इस संदर्भ में कथन है कि चिकित्सा शा में न केवल रोगों के निदान व उपचार के विषय में बताया जाता है, अपितु रोगों के मूल कारण व इतिहास के विषय में भी बताया जाता है, उदा. अपस्मार (मिर्गी), कुष्ठ व क्षय जैसे रोगों का उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी आता है। उसी तरह जहां तक नक्सली समस्या की बात है, उसका मूल भूमिहीन ..

और कैसे होते हैं देशद्रोही ?

अनुच्छेद 370 एवं 35 (ए) के हटने के बाद उन लोगों को दर्द हो रहा है, जो भारत का अखंड स्वरूप देखना नहीं चाहते। जो देश की एकता-अखंडता के मामले में वोट की तलाश करते हैं, जिन्होंने राजनीतिक स्वार्थ के लिए देश हित का बलिदान दिया है, जो तुष्टिकरण के लिए पाकिस्तान की बोली बोलने लगते हैं। ऐसे ही तत्व अनुच्छेद 370 हटने के मामले की याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दायर करते हैं। कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद देश विरोधी और अलगाववादी तत्वों की वकालत करते हैं और कहते हैं कि अनुच्छेद 370 को वापिस लेना चाहिए। कांग्रेस को स्पष्ट ..

विराट व चयनकर्ता लें धोनी के भविष्य पर फैसला-गांगुली

नई दिल्ली ठ्ठ पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं और कप्तान विराट कोहली को अब महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर फैसला लेना चाहिये। हाल ही में विराट के सोशल साइट पर एक पोस्ट के कारण धोनी के संन्यास को लेकर फिर से चर्चा होने लगी थी। हालांकि पूर्व कप्तान धोनी ने अब तक अपने संन्यास को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है। उम्मीद थी कि धोनी इस वर्ष इंग्लैंड में हुये आईसीसी विश्वकप के बाद क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लेंगे। ..

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव में आई कमी- ट्रम्प

वाशिंगटन ठ्ठ 17 सितम्बर (वा) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में कमी आई है और वह शीघ्र ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से मिलने वाले हैं। श्री ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों के एक सवाल पर कहा कि वह शीघ्र ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के आपसी रिश्तों में आई तल्खी में कमी आई है। श्री ट्रम्प ने कश्मीर का नाम लिये बगैर कहा, मैं प्रधानमंत्री मोदी और ..

अमेरिका के साथ किसी भी स्तर की बातचीत नहीं करेगा ईरान- खमैनी

< तेहरान। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खमैनी ने मंगलवार को कहा कि ईरान किसी भी स्तर पर अमेरिका के साथ बातचीत नहीं करेगा। श्री खमैनी ने सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में कहा ईरान पर दवाब बनाने की अमेरिकी नीति का कोई फायदा नहीं होगा। देश के लोग अमेरिका के साथ किसी भी स्तर पर बातचीत करने के खिलाफ एकजुट हैं। श्री खमैनी के अनुसार अमेरिका के साथ बातचीत करने का मतलब होगा कि उसकी अधिकतम दबाव बनाने की नीति सफल हो गई है और इसके बाद उसके लिए ईरान पर अपनी इच्छाओं को लादना संभव हो जाएगा। उन्होंने कहा, "इसी वजह ..

विकल्प मिलने तक प्लास्टिक की बोतल में पानी मिलता रहेगा-पासवान

नई दिल्ली ठ्ठ 17 सितम्बर (वा) खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का विकल्प ढूंढे जाने तक प्लास्टिक की बोतल में पानी मिलती रहेगी। श्री पासवान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक बार इस्तेमाल होने वाली पानी की बोतल का विकल्प खोजा जा रहा है। अभी पानी के बोतल का जो विकल्प बताया जा रहा है वह महंगा है। उसकी कीमत इस तरह होनी चाहिए कि आम लोग उसे खरीद सकें। उन्होंने कहा कि एकाएक पानी की बोतल पर रोक नहीं लगाई जा सकती है क्योंकि इससे ..

प्लास्टिक पर रोक को लेकर सरकार प्रतिबद्ध-शेखावत

नई दिल्ली ठ्ठ 17 सितम्बर (वा) केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने मंगलवार को कहा कि सरकार जल्द से जल्द एक बार उपयोग की जाने वाली प्लास्टिक पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री शेखावत ने सुलभ इंटरनेशनल सामाजिक सेवा संगठन की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 69 वें जन्म दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्लास्टिक पर रोक को लेकर आम लोगों की जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने कहा कि अगर भारत प्लास्टिक मुक्त या आत्मनिर्भर बनाने की पहल में शामिल ..

तेल की चिंता में शेयर बाजार धड़ाम

मुंबई द्य 17 सितंबर (वा) सऊदी अरब में दो तेल संयंत्रों पर हुए हमले के कारण उत्पादन घटने से कच्चे तेल की कीमतों में आगे तेजी आने की आशंका में मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तीव्र गिरावट दर्ज की गई। बीएसई का सेंसेक्स 642 अंक और एनएसई का निफ्टी 189 अंक गिरकर बंद हुआ। सेंसेक्स 642.22 अंक फिसलकर 37 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 36,481.09 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 188.90 अंक गिरकर 11 हजार अंक के स्तर से नीचे 10,817.60 अंक पर आ गया। इस दौरान छोटी और मझौली कंपनियों में भी जमकर बिकवाली ..

संत समाज युवा शहरी पीढ़ी को अध्यात्म से जोड़े - कमलनाथ

भोपाल द्य 17 सितंबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज संत समाज का आव्हान करते हुए कहा कि साधु-संत शहरी युवा पीढ़ी को आध्यात्म से जोड़े।श्री कमलनाथ आज यहां आध्यात्म विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय संत समागम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत की आध्यात्मिक शक्ति ही उसकी पहचान है और संत समाज नई युवा शहरी पीढ़ी को आध्यात्म से जोड़े। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने विपक्षी दल पर जम कर हमले बोले। उन्होंने कहा कि उनके मंदिर जाने से कुछ लोगों के पेट में दर्द होता है। उन्होंने ..

पौधे रोपे, सफाई की व रक्तदान किया

भोपाल द्य 17 सितंबर (वा) भाजपा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 14 से 20 सितंबर तक पूरे देश में सेवा सप्ताह मना रही है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन 17 सितंबर को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने श्योपुर, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्रसिंह तोमर ने मुरैना में पौैधारोपण एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मंदसौर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर सेवा सप्ताह में शामिल हुए। सेवा सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न सेवा बस्तियों में मेडिकल कैंप, रक्तदान शिविर एवं ..

आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स से होगी 1500 स्मार्ट क्लासेस में शिक्षा-पटवारी

भोपाल द्य उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि अब प्रदेश में 1500 स्मार्ट क्लासेस में आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स के माध्यम से शिक्षा दी जायेगी। श्री पटवारी ने आज लंदन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की सीईओ सुश्री फ्रांसिसका वुडवर्ड से मुलाकात के दौरान यह बात कही। श्री पटवारी ने मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा में तकनीक का दोहन तथा कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के समन्वित प्रयास से प्रौद्योगिकीय विकास तथा आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स के माध्यम से शिक्षण पद्धति को बेहतर बनाने पर चर्चा ..

पहले से भी तेज गति से काम करेगी सरकार-मोदी

गांधीनगर/केवडिय़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने 69 वें जन्मदिन के मौके पर मां हीराबा से यहां मुलाकात की और उनके आशीर्वाद लेने के बाद उनके साथ दोपहर का भोजन भी किया जिसमें पारंपरिक व्यंजन पूरन पूली भी उन्हें परोसी गई। उधर केवडिय़ा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार पहले से भी तेज गति से और बड़े लक्ष्यों की ओर काम करेगी तथा कश्मीर में लोगों को विश्वास में लेकर विकास की धारा बहाएगी। केसरिया रंग का खादी का जैकेट और कुर्ता पजामा पहने श्री मोदी दोपहर यहां रायसण में अपने सबसे ..

सरकार के कड़े फैसले जनता की भलाई के लिए ही है- शाह

नई दिल्ली17 सितंबर (वा) केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश की समस्याओं को सुलझाने के लिए कईं बार कड़े फैसले लेने पड़ते हैं और इनसे कुछ समय के लिए परेशानी होती है लेकिन ये सब जनता की भलाई और देश के विकास को ध्यान में रखकर लिए जाते हैं।श्री शाह ने मंगलवार को यहां अखिल भारतीय प्रबंधन परिसंघ(आइमा) के 46 वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्च में भारत की वैश्विक स्तर पर नई पहचान बनी है और पूरा विश्व भारत की आवाज को सुनता है और उन्होंने एक नए भारत की ..

सभी पक्षकार बताएं उन्हें कितना वक्त चाहिए- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली द्य 17 सितंबर (वा) अयोध्या विवाद पर आज 25वें दिन की सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने सभी पक्षकारों के वकीलों को यह बताने को कहा कि वे अपनी दलीलें पूरी करने में कितना समय लेंगे।मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान सभी पक्षकारों के वकीलों से पूछा कि उन्हें अपनी दलीलें पूरी करने के लिए कितना वक्त चाहिए। संविधान पीठ में न्यायमूर्ति गोगोई के अलावा न्यायमूर्ति एसए बोबड़े, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस. ..

त्वरित लाभ की हानि

प्रेरणादीपए क दिन देवलोक से एक विशेष विज्ञप्ति निकाली गई, जिसने आकाश, पाताल तथा पृथ्वी-तीनों लोकों में हलचल मचा दी। प्रसारण इस प्रकार था-अगले सात दिन तक लगातार श्री चित्रगुप्तजी की प्रयोगशाला के मुख्य द्वार पर कोई भी प्राणी कु रूप वस्तु देकर उसके बदले में सुंदर वस्तु प्राप्त कर सकता है। शर्त एक ही है कि वह विधाता की सत्ता में विश्वास रखता हो। इसकी परीक्षा वहीं ली जाएगी। बस, फिर क्या था, अनेक लोग अपनी-अपनी बदलने वाली वस्तुओं की सूची तैयार करने लगे। याद कर-करके सबने उन वस्तुओं के नाम लिख लिए, जो उन्हें ..

भारतीय संस्कृति की जननी संस्कृत भाषा

धर्मधाराभा रतीय संस्कृति एवं संस्कार की जननी संस्कृत आज भी एक जीवंत एवं जाग्रत भाषा है। संस्कृत में प्रवाह है और इसकी ग्रहणता असंदिग्ध रूप से उच्च स्तरीय है। यही वह वजह है कि हमारे देश के करोड़ों निरक्षर लोग जो विविध भाषा और बोलियों को बोलते हैं, वे रामायण, महाभारत, गीता और संस्कृत के अनेक नीतिग्रंथों के रहस्यों को जानते हैं एवं उनके मर्म को आत्मसात् करते हैं। बहुसंख्यक लोगों की दिनचर्या आज भी उन्हीं ग्रंथों के दृष्टांतों से परिचालित होती है और सामाजिक लोकाचार में सही-गलत क्या है, इसके निर्णय में ..

भारत की अखंडता के साथ है मुस्लिमों की आवाज

जयकृष्ण गौड़रा ष्ट्रीय स्वयंसेव संघ के सहकार्यवाह श्री कृष्णगोपाल ने कहा कि मुस्लिमों के डर का कोई कारण नहीं है, देश के 16 करोड़ मुस्लिम है, जबकि सिख, जैन, बौद्ध, क्रिश्चयन की संख्या के मुकाबले मुस्लिमों की संख्या काफी अधिक है। इनमें भय का कोई कारण कभी नहीं रहा। ये भारत की संस्कृति में घुले मिले है। इसी बीच जमीयत उलेमाएं हिन्द के प्रमुख मौलाना अशरत मदनी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, हम अखंड भारत चाहते है, उन्होंने यह भी कहा है कि यदि पूरे देश में राष्ट्रीय रजिस्टर नागरिक (एनआरसी) ..

युद्ध के बदलते तरीके और सामरिक तैयारी...

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 एवं 35(ए) के खात्मे के बाद लगातार पाकिस्तान अपनी गीदड़ भभकी के जरिये कभी परमाणु हथियार का उपयोग करने या फिर कभी अंतर्राष्ट्रीय मंच के जरिये दबाव डालने की राजनीति को आगे बढ़ा रहा है... लेकिन यह पाकिस्तान को भी मालूम है कि अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी उसके साथ किसी भी कीमत पर खड़ी नहीं होगी... और परमाणु हथियारों का उपयोग करना उसके लिए स्वयं को आत्मघाती बनाने जैसा है, इसलिए यह धमकी सिर्फ स्वयं को ढांढस बंधाने के सिवाय कुछ नहीं... ऐसी स्थिति में देखने लायक भी है कि भारत में समय के ..

बाजार में स्थिरता के लिए रिजर्व तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं - डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन ठ्ठ 16 सितंबर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आपातकालीन स्थिति में बाजार में स्थिरता कायम रखने के लिए स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) से तेल का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। श्री ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, सऊदी अरब में हमले के बाद पेट्रोल के दाम में किसी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं हो इसके लिए मैं एसपीआर से रिजर्व पेट्रोल इस्तेमाल करने के लिए कह सकता हूं। मैंने टेक्सास और विभिन्न राज्यों में अनुमति प्रक्रिया में वर्तमान में तेल पाइप लाइनों की मंजूरी में तेजी लाने के लिए ..

न्यू जर्सी के गवर्नर मर्फी मिले मोदी से

नई दिल्ली द्य अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य के गवर्नर फिलिप डी. मर्फी ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। श्री मोदी ने न्यू जर्सी और भारत के बीच व्यापारिक संबंध बढ़ाने तथा लोगों के बीच आदान-प्रदान का समर्थन करते हुए कहा कि भारत इसमें रचनात्मक सहयोग करेगा। गवर्नर मर्फी ने कहा कि न्यू जर्सी भारत के साथ संबंधों को प्राथमिकता देता है और दोनों के बीच मजबूत साझेदारी के लिए काम करने को प्रतिबद्ध है। परस्पर समानताओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि न्यू जर्सी भारत में विविधता तथा अनेकता में ..

प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन आज देशभर में सेवा सप्ताह के रूप में मनेगा

नई दिल्ली/भोपालयशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को देशभर में मंगलवार 17 सितम्बर को भाजपा सेवा सप्ताह दिवस के रूप में मनाएगी। इस दौरान विभिन्न रचनात्मक एवं समाज सेवा के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर दौरान पार्टी के सांसद, विधायक, जिलाध्यक्ष, जनप्रतिनिधिगण एवं पार्टी के पदाधिकारी, मेडीकल कैंप, रक्तदान शिविर एवं रचनात्मक कार्यक्रम आयोजित करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्लास्टिक मुक्त भारत की जो कल्पना की है, उसे साकार करने के लिए एक विद्यालय परिसर को प्लास्टिक फ्री बनाने ..

मंदसौर जिले में बाढ़ में 15 हजार से अधिक मकान गिरे

मंदसौर द्य जिले में शनिवार को हुई अतिवृष्टि व बाढ़ के चलते जिले के लगभग 150 से अधिक गांवों में नुकसानी की खबर है। जिले में 53 राहत कैंपों में 13 हजार से अधिक लोगों को रखा गया है। अभी भी गांधीसागर का बेकवॉटर कई गांवों में घुसा हुआ है। बांध का जल स्तर 1313 फीट होने के बाद ही गांवों से पानी बाहर जाएगा। मंदसौर शहर में भरा पानी भी अब पूरी तरह निकल गया है। यहां लगभग 800 दुकानों का सामान खराब हुआ है। सोमवार को दिनभर प्रशासनिक अमला नुकसानी के आंकलन में लगा रहा है। दोपहर तक मिले प्रारंभिक अनुमान के अनुसार ..

करुणाभाव

प्रेरणादीपबी.डी. गुप्ता जी अपने परिवार के साथ हरिद्वार स्नान कर रेलगाड़ी से अपने घर लौट रहे थे। गुप्ताजी ने खाने के पैकेट खोले और खाने की तैयारी करने लगे, तभी एक फटे-पुराने कपड़े पहने 6 साल की बच्ची कोच की खिड़की के पास आई। उसने बोगी में झांक कर कहा, 'साहब बड़ी भूख लगी है, कुछ खाने को दो?Ó गुप्ता जी ने उसे एक पराठा और कुछ सब्जी दे दी। वह बच्ची तुरंत उसे लेकर थोड़ी दूर बैठे एक विकलांग कुत्ते के पास गई, जिसकी आगे की दोनों टांगें कट चुकी थी। लड़की ने उस पराठे के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसके सामने ..

व्यक्ति और विराट के बीच माता-पुत्र संबंध

धर्मधारामाँ होने की सार्थकता तो अपनी संतान को स्वयं के माध्यम से विकसित होते देखकर ही आ पाती है। जब जीवन में ऐसी अनुभूति होने लगती है माँ को, तो उसकी संवेदनाएँ, अनुभूतियाँ सीमा रहित हो जाती हैं। उसकी अनुभूतियाँ इतनी व्यापक हो जाती हैं कि दूर देश में उसके पुत्र पर घटने वाली घटनाओं को वह अनुभव करने लगती है। उसे पता चल जाता है कि उसका पुत्र कहीं किसी संकट में घिर गया है या फिर उसके साथ कुछ अच्छा हो रहा है। अच्छा-बुरा, सुख-दु:ख, दोनों घटनाओं को वह अनुभव कर लेती है। पुत्र के जन्म होने पर माँ को अद्भुत ..

सामाजिक एकता की जरूरी पहल संघ-जमीयत संवाद

अवधेश कुमारय ह समाचार सामान्य नहीं है कि जमीयत-ए-उलेमा-ए-हिन्द के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ लंबी बातचीत की है। 30 अगस्त को संघ के झंडेवालान कार्यालय में दोनों की बातचीत काफी देर हुई। इसमें इस तरह की मीनमेख निकालने का कोई मायने नहीं है कि मदनी ही संघ कार्यालय क्यों गए और भागवत उनसे मिलने जमीयत के कार्यालय क्यों नहीं आए? जो मोटा-मोटी सूचना है उसके अनुसार भागवत को कोलकाता कार्यक्रम के लिए जाना था और मदनी से मुलाकात तय होने के कारण वे दिल्ली आए ..

आतंक नहीं रोका तो पाक के टुकड़े होंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि पाकिस्तान ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े हो जाएंगे। इसके पूर्व उन्होंने कहा था कि अब चर्चा केवल पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर होगी। उनका कहना है कि पाकिस्तान पर दुनिया का भरोसा नहीं है, भारत में अल्पसंख्यक सुरक्षित है और रहेंगे। इस संदर्भ में गृह मंत्री अमित शाह के उस कथन का उल्लेख करना आवश्यक है, जब उन्होंने अनुच्छेद 370 को हटाने के विधेयक पर चर्चा करते हुए कहा था कि जम्मू-कश्मीर का मतलब है पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) सहित जम्मू-कश्मीर। इसके लिए हम जान ..

तेल संयंत्रों पर हमले के बाद सऊदी अरब ने की तेल व गैसउत्पादन में 50 फीसदी कटौती

रियाद ठ्ठ 15 सितंबर (वा) सऊदी अरब ने अरामको के दो तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलों के बाद तेल और गैस उत्पादन में 50 प्रतिशत की कटौती की है। ब्रिटेन की प्रसारण कंपनी सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलाजिज बिन सलमान ने शनिवार को बताया कि ड्रोन हमले के कारण कच्चे तेल के उत्पादन में एक दिन में 57 लाख बैरल यानी लगभग 50 प्रतिशत की कटौती हुई है। प्रिंस अब्दुलाजिज ने सऊदी प्रेस एजेंसी को दिए बयान में कहा कि हमले के कारण अबकैक तथा खुरैस संयंत्रों में अस्थायी तौर पर उत्पादन ..

हरियाणा में भी लागू करेंगे राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर

चंडीगढ़ ठ्ठ 15 सितंबर (वा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज कहा कि असम की तरह हरियाणा में भी राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य में कानून आयोग के गठन करने के लिए भी विचार किया जा रहा है तथा समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों की सेवाएं लेने के लिए अलग से एक स्वैच्छिक विभाग का गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री आज अपनी सरकार के पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों की जानकारी देने के लिए पार्टी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे महाजनसंपर्क ..

लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जरूरी है टीम वर्क-योगी

लखनऊ ठ्ठ 15 सितंबर (वा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लक्ष्यों को प्राप्त करने में टीम वर्क जरूरी है। मुख्यमंत्री रविवार को यहां भारतीय प्रबंध संस्थान में आयोजित 'मंथन-2Ó कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में विकास और सुशासन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है। इसे गति प्रदान करने में मंथन जैसे कार्यक्रमों की बढ़ी उपयोगिता है। प्रदेश के समग्र विकास और सुशासन का रोडमैप तैयार करना है और एक टीम के रूप में ..

बंगलादेश को हरा भारत बना एशिया अंडर-19 चैंपियन

कोलंबो ठ्ठ 14 सितंबर (वा.) बायें हाथ के स्पिनर अर्थव अंकोलेकर की 28 रन पर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत की अंडर-19 टीम ने बंगलादेश को यहां शनिवार एशिया कप के रोमांचक फाइनल में पांच रन से पराजित कर खिताब अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया लेकिन 32.4 ओवर में ही पूरी टीम 106 रन पर ढेर हो गयी। हालांकि अपने उसके गेंदबाज़ों ने छोटे स्कोर का भी बखूबी बचाव करते हुये घातक गेंदबाजी की और विपक्षी बंगलादेश को 33 ओवर में जीत से मात्र पांच रन दूर 101 पर समेट ..

ओसामा बिन लादेन का पुत्र हमजा मारा गया-ट्रंप

वाशिंगटन द्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को आतंकवादी संगठन अल-कायदा का प्रमुख आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा बिन लादेन के अमेरिकी सेना की कार्रवाई में मारे जाने की पुष्टि की। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार श्री ट्रंप ने कहा, अलकायदा के प्रमुख आतंकवादियों में शुमार हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान के क्षेत्र में अमेरिकी सेना के कार्रवाई में मारा गया। उन्होंने कहा कि हमजा बिन लादेन की मौत से अल-कायदा को न सिर्फ तगड़ा सबक मिलेगा, बल्कि इस संगठन की हरकतों पर ..

मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का शाह ने किया उद््घाटन

नई दिल्ली द्य गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी का शनिवार को यहां उद््घाटन किया। पार्टी के दीनदयाल मार्ग स्थित मुख्यालय में लगाई गई इस प्रदर्शनी के उद््घाटन के मौके पर श्री शाह ने पं. दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, उपाध्यक्ष प्रभात झा एवं वैजयंत पांडा, महासचिव अरुण सिंह, प्रवक्ता डॉ. विजय सोनकर शास्त्री भी उपस्थित थे।मोदी-कहानी भारत माता के सच्चे सपूत कीÓ ..

मुख्यमंत्री ने किया इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास

इंदौर द्य 14 सितंबर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज प्रात: बहुप्रतीक्षित इंदौर मेट्रो रेल परियोजना का विधि विधान से भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवद्र्धन सिंह विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे। शनिवार को इंदौर के एमआर-10 पर टोल नाके के पास इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास समारोह सम्पन्न हुआ। मेट्रो रेल बंगाली चौराहा से नैनोद, भंवरासला चौराहा, रेडिसन चौराहा और बंगाली चौराहा होते हुए जाएगी। अंडरग्राउंड सेक्शन की प्रस्तावित लंबाई 7.11 किलोमीटर रहेगी एवं प्रस्तावित ..

बारिश से खराब हुई फसलों के नुकसान का आकलन करा रही सरकार - राजपूत

भोपाल द्य स्वदेश समाचारप्रदेश के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि राज्य के 36 जिलों में भारी बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इस सीजन में 9800 से अधिक मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। प्रदेश के 36 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। बाकी जिलों में बारिश सामान्य से कम है। सागर में शनिवार को जिला योजना समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा में मंत्री राजपूत ने कहा- जहां अधिक बारिश हो रही है और जहां सबसे ज्यादा जन-धन की हानि हो रही है। वहां कलेक्टर्स और पुलिस को अलर्ट किया गया है। ..

मंदसौर पानी-पानी, २४ घंटे में ९ इंच वर्षा

शनिवार स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते नागदा के पास रेलवे ट्रैक पर पानी आ जाने से आज मुंबई-दिल्ली मार्ग बंद हो गया और कई ट्रेनों को बीच जंगल में ही खड़ा करना पड़ा। उधर मंदसौर में २४ घंटे में ९ इंच से अधिक बारिश होने के चलते सम्पूर्ण नगर में बाढ़ के हालात निर्मित हो गए हैं। शाजापुर में भी अब तक ६५ इंच वर्षा दर्ज की गई है। उज्जैन में ४८ घंटे में ७ इंच बारिश हुई। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के सूत्रों के अनुसार कई ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है, और कुछ को निरस्त किया ..

हिन्दी को पूरे देश की भाषा बनाने की जरूरत- शाह

नई दिल्ली 14 सितम्बर (वा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी को पूरे देश की भाषा बनाने के लिए इसके प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए कहा है कि दूसरी भारतीय भाषाओं की उपेक्षा किए बिना 2024 तक हिंदी को बड़े मुकाम तक पहुंचाने के लिए काम किया जाएगा। श्री शाह ने शनिवार को हिंदी दिवस के अवसर पर यहां गृह मंत्रालय की ओर से आयोजित समारोह में कहा कि देश में लगभग 122 भाषाएं तथा 19500 से अधिक बोलियां हैं जिनका समृद्ध इतिहास है। ये भाषाएं और बोलियां हमारी ताकत है किंतु देश में एक ऐसी भाषा होनी चाहिए जो सब लोग समझते ..

अंतर्राष्ट्रीय बाजार की मंदी के प्रभाव से निपटने के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

नई दिल्ली द्य 14 सितंबर (वा) भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे अंतर्राष्ट्रीय बाजार की मंदी के प्रभाव से निपटने के लिए सरकार ने आज निर्यात और आवास खरीदने वाले मध्यवर्ग को बड़ी राहत देते हुए निर्यातकों को 50 हजार करोड़ रुपए तक छूट देने तथा आवासीय क्षेत्र के लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपए का कोष बनाने की घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं और इन्हें लागू करने का काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि निर्यात ..

व्यावहारिक उपयोग के बिना अधूरा है हिन्दी का शृंगार...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारहि न्दी के संदर्भ में मालवी की कहावत - 'घर का जोगी जोगड़ा, आन गांव का सिद्धÓ हमारे भाषाई व्यवहार को व्यक्त करने का सबसे उपयुक्त उदाहरण बन चुकी है... क्योंकि हम हिन्दी के बल पर व्यापार-व्यवसाय, रोजगार एवं तमाम तरह के विज्ञापनों के जरिये उपभोक्ताओं को आसानी से लुभाने में सफल रहे हैं, लेकिन जब कभी भी हिन्दी के प्रयोग की, उपयोग की या उसके सम्मान की बात आती है तो नो, नाट, नेवर और सॉरी, थैंक्स से आगे हमारी गाड़ी बढ़ती नजर नहीं आती... ऐसी स्थिति में हिन्दी को रोजगारमूलक भाषा ..

आत्मविश्वास की ताकत

प्रेरणादीपब्रि टिश सेनापति नेल्सन अपनी सेना के साथ नील नदी के इस पार खड़ा रणनीति का निर्धारण कर रहा था। ब्रिटिश सेना के अधिकारियों में निराशा छाई हुई थी, क्योंकि सामने की सेना अधिक शक्तिशाली थी। कप्तान ने नेल्सन से कहा - 'यदि हमारी जीत हुई तो दुनिया दंग रह जाएगी।Ó नेल्सन ने तीखी नजरों से कप्तान की ओर देखते हुए कहा- 'यदि से तुम्हारा क्या मतलब है?Ó सकपकाए अधिकारी ने उत्तर दिया- 'दुश्मन हमसे ज्यादा शक्तिशाली है और उसके हथियार भी आधुनिकतम हैं। ऐसे में हमारी जीत भाग्य पर निर्भर है।Ó नेल्सन ..

पितरों को प्रसन्न करने का समय श्राद्ध पक्ष

धर्मधाराआ श्विन मास के कृष्ण पक्ष के पंद्रह दिन पितृपक्ष के नाम से विख्यात है। इन पंद्रह दिनों में लोग अपने पितरों को जल देते हैं तथा उनकी मृत्यु तिथि पर श्राद्ध करते हैं। पितरों का ऋण श्राद्धों द्वारा चुकाया जाता है। पितृपक्ष श्राद्धों के लिए निश्चित पंद्रह तिथियों का एक समूह है। वर्ष के किसी भी मास तथा तिथि में स्वर्गवासी हुए पितरों के लिए पितृपक्ष की उसी तिथि को श्राद्ध किया जाता है। पूर्णिमा पर देहान्त होने से भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा को श्राद्ध करने की विधि है। इसी दिन से महालय का प्रारंभ भी माना ..

अंग्रेजी ही कल्याण करेगी के भ्रम में हिंदी के बंदे

लोकेन्द्र सिंहकु छ प्रश्न हम सभी के जवाब मांग रहे हैं। भारत की बहुसंख्यक आबादी की मातृभाषा कौन-सी है? भारत में सम्पर्क और संवाद की सबसे बड़ी भाषा कौन-सी है? भारत की ज्यादातर आबादी किस भाषा में बोलती, लिखती-पढ़ती है? मनोरंजन की प्रमुख भाषा कौन-सी है? किस भाषा का शब्दकोश सबसे अधिक समृद्ध है? कौन-सी भाषा अधिक समावेशी है? किस भाषा में बोलियों और बाहरी भाषा के शब्दों को आसानी के साथ अपने में समाहित करने की अद्भुत क्षमता है? सबसे अधिक प्रसार संख्या किस भाषा के समाचार-पत्रों की है? सबसे अधिक टीआरपी किस भाषा ..

अब चर्चा है पीओके की

कश्मीर और 370 को लेकर जो चर्चा हो रही थी अब यह चर्चा पाक अधिकृत कश्मीर पर केंद्रित हो गई है। इसे भारत की कूटनीतिक सफलता मानेंगे या परिस्थिति में बदलाव। भारत में भी जो राहुल, गुलाम नबी आजाद और कम्युनिस्ट अनुच्छेद 370 को हटाने का विरोध कर रहे थे अब उनके सोच में भी बदलाव हुआ है। गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में कहा था कि जम्मू-कश्मीर का मतलब है पीओके सहित कश्मीर। इस पीओके को मुक्त कराकर रहेंगे। इसी प्रकार रक्षामंत्री राजनाथसिंह ने कहा कि अब चर्चा होगी तो पाक अधिकृत कश्मीर के बारे में होगी। पाकिस्तान के ..

सीएसके, साक्षी ने धोनी के संन्यास लेने की खबर को अफवाह बताया

नयी दिल्ली ठ्ठ 13 सितंबर (वार्ता) आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने धोनी के संन्यास लेने की अटकलों पर चुप्पी तोड़ते हुये इसे सिरे से खारिज कर दिया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को धोनी के साथ उनकी 2016 ट्वंटी-20 विश्वकप की तस्वीर अपने ट्विटर पर पोस्ट की थी जिसके बाद यह अफवाह फैल गयी कि धोनी आज संन्यास की घोषणा करने वाले हैं। वहीं सोशल मीडिया पर यह खबर भी गरमा गयी कि धोनी मुंबई में शाम सात बजे संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा ..

पटना ने जयपुर को दी शिकस्त तालिका में लंबी छलांग

कोलकाता ठ्ठ 13 सितंबर (वार्ता)पटना पायरेट्स गुरुवार को कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में खेले गए 86वें मैच में जयपुर पिंक पैंथर्स को 36-33 से हराते हुए प्रो कबड्डी लीग की अंक तालिका में नंबर-9 पर पहुंच गए। पटना के लिए इस मैच में हीरो रहे प्रदीप नरवाल जिन्होंने लगातार पांचवां सुपर-10 करते हुए 14 रेड प्वाइंट्स हासिल किए। प्रदीप का शानदार साथ निभाया वापसी कर रहे जैंग कुन ली (8 रेड प्वाइंट्स) ने और डिफ़ेंस में नीरज कुमार ने भी हाई फ़ाइव करते हुए 6 टैकल प्वाइंट्स लिए। जयपुर के लिए सुशील ..

इजरायल अमेरिका की जासूसी कर रहा, इस पर विश्वास नहीं-ट्रंप

वाशिंगटन द्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को उन रिपोर्ट पर विश्वास नहीं है कि जिनमें यह कहा जा रहा है कि इजरायल अमेरिका की जासूसी कर रहा है। श्री ट्रंप ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा , मुझे विश्वास नहीं है। न हीं, मुझे ऐसा नहीं लगता कि इजरायल अमेरिका की जासूरी कर रहा है। मेरे लिए इस पर विश्वास करना वास्तव में मुश्किल होगा। उल्लेखनीय है कि बुधवार को तीन पूर्व अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से मीडिया में यह खबर आई थी कि इजरायल के एजेंटों ने श्री ट्रम्प की जासूसी करने के लिए व्हाइट ..

डूसू पर फिर अभाविप का परचम

नई दिल्ली द्य 13 सितंबर(वा) राजधानी और देश की राजनीति में खास महत्व रखने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ(डूसू) के 2019-20 के चुनाव में भाजपा समर्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने एक बार फिर अपना परचम लहराते हुए अध्यक्ष समेत तीन पदों पर जीत हासिल की। कांग्रेस समर्थित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (भाराछासं) की झोली में सचिव पद गया है। डूसू छात्र संघ के चार पदों के लिए शुक्रवार को मतगणना हुई। अभाविप के अक्षित दहिया ने भाराछासं की चेतना त्यागी को 19 हजार 39 वोटों के बड़े अंतर से हराकर अध्यक्ष ..

प्रदूषण की आशंका के चलते दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना

नई दिल्ली द्य 13 सितंबर (वा)दिल्ली सरकार ने राजधानी में प्रदूषण बढऩे की आशंका को ध्यान में रखते हुए 4 से 15 नवंबर तक वाहनों के लिए ऑड-ईवन योजना फिर से लागू करने का फैसला किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि नवंबर के महीने में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में आम तौर पर पराली जलाई जाती है जिसकी वजह से राजधानी में प्रदूषण बहुत अधिक बढ़ जाता है। प्रदूषण बढऩे की आशंका को ध्यान में रखते हुए चार से 15 नवंबर तक वाहनों के लिए ऑड-ईवन ..

पूर्वोत्तर में कांग्रेस की मजबूती के लिए सोनिया ने 10 जनपथ में की मंत्रणा

नई दिल्ली द्य 13 सितंबर (वा)कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी महासचिवों, प्रदेश अध्यक्षों तथा विधायक दल के नेताओं के साथ बैठक के एक दिन बाद शुक्रवार को यहां पूर्वोत्तर राज्यों के नेताओं से मिलकर क्षेत्र में पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। श्रीमती गांधी के आवास 10 जनपथ पर हुई इस बैठक में पूर्वोत्तर के नेताओं के साथ राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर जैसे कई बिंदुओं पर गहन विचार-विमर्श किया गया। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह, पार्टी कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, महासचिव ..

मुख्यमंत्री कमलनाथ इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास

इंदौर द्य मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ आज इंदौर के एमआर 10 पर टोल नाके के पास इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्धन सिंह विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर इंदौर जिले के प्रभारी तथा गृहमंत्री श्री बाला बच्चन, उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी, स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट,लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा, महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायकगण सर्वश्री रमेश मेंदोला, महेन्द्र हार्डिया, संजय ..

आपराधिक लापरवाही के दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करे सरकार- शिवराज सिंह

भोपाल द्य 13 सितंबर (वा) गणेश विसर्जन के दौरान हुई घटना दुखद है। यह साधारण दुर्घटना नहीं है, बल्कि यह आपराधिक लापरवाही के कारण हुई दुर्घटना है, जिसे रोका जा सकता था। हम पीडि़त परिवारों के साथ खड़े हैं और सरकार से मांग करते हैं कि लापरवाही के दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, ताकि भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं को रोका जा सके। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री शिवराजसिंह चौहान ने मीडिया से चर्चा करते हुए कही। श्री चौहान ने कहा कि गणेशजी की भक्ति में ..

लोगों की सोच में मानव अधिकारों की रक्षा का भाव होना जरूरी

भोपाल द्य 13 सितंबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि सिर्फ कानून बनाने से मानव अधिकारों की रक्षा नहीं हो सकती। लोगों की सोच में मानव अधिकारों की रक्षा का भाव होना जरूरी है।श्री कमलनाथ आज यहां जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के 25वें स्थापना दिवस पर जल का अधिकार -मानव अधिकार संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ जल मानव का अधिकार है। भविष्य में पानी को लेकर जो चुनौतियां हमारे सामने हैं, उससे निपटने के लिए राज्य सरकार ने जल का अधिकार कानून ..

ईडी के समक्ष समर्पण की याचिका खारिज - चिदम्बरम तिहाड़ में ही रहेंगे

नई दिल्ली 13 सितम्बर(वा) आईएनएक्स मीडिया मामले में तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत भुगत रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को सीबीआई की विशेष अदालत से शुक्रवार को राहत नहीं मिली। अदालत ने इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष आत्मसमर्पण की उनकी याचिका खारिज कर दी। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार ने आज यह फैसला सुनाया। ईडी के समक्ष आत्मसमर्पण याचिका खारिज हो जाने के बाद श्री चिदम्बरम को अब 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहना होगा। ईडी ने गुरुवार ..

अमेरिका के रास्ते पर चले तो बन जाएंगे ब्राजील- गोविंदाचार्य

नई दिल्ली द्य 13 सितंबर (वा) जाने-माने चिंतक एवं स्वदेशी के पैरोकार केएन गोविंदाचार्य ने आर्थिक मंदी की वर्तमान स्थिति के लिए उदारीकरण की तीन दशकों की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि अगर भारत अमेरिका के रास्ते पर चलता रहा तो उसकी हालत ब्राजील जैसी हो जाएगी। राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के संस्थापक श्री गोविंदाचार्य ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में मांग की कि देश की मौजूदा आर्थिक नीति की समीक्षा करके घरेलू उत्पादन एवं उपभोग पर आधारित प्रकृति के संरक्षण पर केन्द्रित नीतियों को ..