मुखपृष्ठ

गुरुदेव शांत साधक

प्रेरणादीपरविन्द्रनाथ टैगोर विचारक ही नही, बल्कि शांत साधक थे। वे भयमुक्त थे। वे शांत स्वभाव के थे। वह काफी कम बात किया करते थे। कुछ लोग रविन्द्रनाथ टैगोर जी की निंदा करते थे। एक बार शरत् बाबू ने टैगोर से कहा, 'मुझे आपकी निंदा सुनी नहीं जाती। आप अपनी आधारहीन आलोचना का प्रतिकार करें। टैगोर ने शांत भाव से इस बात को सुना और कहा, तुम जानते हो मैं निंदक और आलोचकों के स्तर तक नहीं जा सकता। मेरा अपना स्तर है। उसको छोड़कर मैं आलोचकों के स्तर तक जाऊं तभी उसका प्रतिकार हो सकता है। में ऐसा कभी नहीं चाहूंगा।Ó ..

समाज के बेहतर संचालन की कारक रही वर्ण व्यवस्था

धर्मधाराशांति और समृद्धि के लिए किसी भी देश या समाज में समाज का भेद-भाव मुक्त होना बहुत जरूरी है। धर्म, जाति, रंग, भाषा, नस्ल आदि के आधार पर भेद-भाव न केवल अमानवीय है, बल्कि अनावश्यक संघर्ष और टकराव का कारण भी है। इसके चलते समाज के संसाधनों एवं शक्ति का अपव्यय होता है और मानवीय गरिमा को ठेस पहुंचती है। ज्यादातर देशों ने भेद-भाव मुक्ति को मान्यता दी है, फिर भी बहुत से देशों में अघोषित तौर पर भेद-भाव मौजूद हैं। कई देशों में तो घोषित तौर पर भी धर्म के आधार पर भेद हैं, वहां अपने से भिन्न धर्म वालों को ..

दुनिया में डॉलर के मुकाबले सोने का बढ़ता महत्व

जयंतीलाल भंडारीभारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्वर्ण उपभोक्ता देश है और अपनी लगभग पूरी स्वर्ण मांग आयात के जरिए पूरी करता है। ऐसे में सोने के आयात में कमी अर्थव्यवस्था के लिए लाभप्रद है। आर्थिक सुस्ती के वर्तमान दौर में सोने के आयात में कमी से व्यापार घाटे में भी कमी आएगी। निश्चित रूप से भारत जैसे विकासशील देश के लिए सोने में निवेश उत्पादक नहीं है। प्रतिवर्ष देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का करीब तीन फीसद सोने की खरीद के रूप में अनुत्पादक पूंजी में बदल रहा है।यकीनन वर्ष 2019 की शुरुआत से ही देश ..

मजबूरी में 'मौनÓ तोड़ते मनमोहन...

देश के 10 वर्षों तक प्रधानमंत्री रहे वरिष्ठ अर्थशाी रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर व पूर्व वित्त मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की लगातार (10 वर्षों) के कार्यकाल में जो एक जनसामान्य में पहचान बन गई थीं...वह यही थी कि वे देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री है जो मौन साधकर सिर्फ रिमोट कंट्रोल प्रधानमंत्री के रूप में अपनी नौकरी बजा रहे हैं...नौकरशाही से निकलकर राजनीतिक मैदान में उतरे डॉ. मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री के रूप में भी एक नौकरशाह जैसे ही अंदाज में लोगों ने देखा और पाया...तभी तो उनके अनेकों निर्णयों पर 10 जनपथ ..

चांदी में तेजडि़ए-मंदडि़ए के बीच खींचतान

पुष्य नक्षत्र की ग्राहकी का इंतजार, चांदी-सोना में त्योहारी मांग इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि स्थानीय सराफा बाजार में कीमती धातुओं में सोना-चांदी में करबा चौथ की ग्राहकी बाजार सहित बड़े शोरूमों पर अच्छी रही। वही दीपावली की ग्राहकी अब पुष्य नक्षत्र से जोर पकड़ेगी। चांदी में तेजी मंदी वालों के बीच खींचतान है। दीपावली त्योहार के पूर्व आभूषण निर्माताओं की सोना-चांदी में मांग रहने से भावों में सुधार रहा। तेजी के पीछे एक वजह रुपया भी कमजोर हो गया है और कामेक्स एक्सचेंज के भाव ऊपरी स्तर पर ही चल रहे हैं। ..

3-0 की क्लीन स्वीप के लिए उतरेगी टीम इंडिया

रांची ठ्ठ 18 अक्टूबर (वा)भारतीय क्रिकेट टीम अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के घर रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार से होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 3-0 की क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी।विश्व की नंबर एक टीम और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे आगे चल रहे भारत ने विशाखापत्तनम और पुणे में पहले दो टेस्ट आसानी से जीतकर सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है और अब उसकी नजरें 3-0 की क्लीन स्वीप पर हैं। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका आखिरी टेस्ट में वापसी करने की कोशिश करेगी ताकि पूरी तरह ..

मोबिल इंडिया के ब्रांड अम्बेसेडर बने बजरंग

बेंगलुरु ठ्ठ विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया को मोबिल इंडिया ने अपना ब्रांड अम्बेसेडर बनाया है। टोक्यो ओलम्पिक में भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीद माने जा रहे बजरंग को इस साल देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चुना गया था। बजरंग ने पिछले साल राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक तथा 2019 में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। वह विश्व रैंकिंग में अपने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में नंबर एक रैंकिंग पर भी पहुंचे थे।..

वैश्विक वृद्धि को गति देने के लिए मिलकर काम करें जी-20 देश

वाशिंगटन/नई दिल्ली ठ्ठ 18 अक्टूबर (वा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैश्विक वृद्धि को गति देने के लिए जी-20 देशों को मिलकर काम करने और सुधारों पर जोर देने की अपील की है। श्रीमती सीतारमण ने गुरुवार को यहां जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की बैठक में विश्व अर्थव्यवस्था को वर्तमान चुनौती और इसके संभावित समाधान पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि जी-20 को अगले दौर के सुधारों पर जोर देना चाहिए। उन्होंने वैश्विक मंदी की स्थिति में मिलकर काम करने की अपील करते हुए कहा कि उभरती ..

मोदी सरकार के राज में नक्सलियों की टूटी कमर-शाह

नागपुर द्य 18 अक्टूबर (वा)भाजपा अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने सत्ता में आने के बाद नक्सलियों की कमर तोड़ दी है।श्री शाह ने शुक्रवार को महाराष्ट्र में नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले के अहेरी में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि नक्सली विकास के विरोधी हैं, लेकिन मोदी सरकार ने पिछले पांच सालों में नक्सलियों पर अंकुश लगाया है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के मुद्दे का उल्लेख करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती ..

पीएमसी बैंक मामला - याचिका की सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

नई दिल्ली द्य उच्चतम न्यायालय ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों को राशि निकालने की अनुमति संबंधी याचिका की सुनवाई से शुक्रवार को इंकार कर दिया। न्यायमूर्ति एनवी रमन, न्यायमूर्ति आर. सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति बीआर गवई की पीठ ने संकट से घिरे पीएमसी बैंक से नकदी निकालने पर लगी रोक हटाने की मांग कर रही अपील पर विचार करने से मना कर दिया। पीठ ने याचिकाकर्ता को उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की अनुमति दे दी। न्यायालय में गत बुधवार को मामले का विशेष उल्लेख किया गया था और न्यायालय ..

विरोधी कुछ भी बोलें, बिहार में राजग अटूट - नीतीश कुमार

भागलपुर ठ्ठ 18 अक्टूबर (वा) बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने राज्य में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को अटूट बताया और कहा कि उनकी पार्टी गठबंधन के घटक दलों के साथ मिलकर ही आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी। श्री कुमार ने आज यहां हो रहे उपचुनाव के लिए राजग प्रत्याशी के पक्ष में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में राजग का मजबूत गठबंधन है। यह अटूट है। विरोधी भले ही कुछ बोलें, जदयू वर्ष 2020 में होने वाला विधानसभा चुनाव भी भाजपा और लोक जनशक्ति पार्टी ..

बिना मुंडेर के कुएं में गिरी स्कूल वैन, 3 छात्रों की मौत

शाजापुर द्य स्वदेश समाचारग्राम रिछोदा के निजी स्कूल के.ए. एकेडमी प्रबंधन की लापरवाही और चालक की अनदेखी के चलते दो दर्जन से अधिक बच्चों से भरी वैन बिना मुंडेर के कुएं में जा गिरी। इस घटना में तीन मासूमों की मौके पर ही मौत हो गई। बाकी बच्चों को ग्रामीणों की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला गया।शाजापुर जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर ग्राम रिछोदा के.ए. एकेडमी की वैन शुक्रवार दोपहर लगभग 2 बजे स्कूल परिसर में ही बने बिना मुंडेर के कुएं में जा गिरी। वैन में करीब 22 से अधिक बच्चे सवार थे, जिनकी उम्र करीब 5 ..

आदिवासियों को हंसिया व हथौड़ा ही थमाना चाहती है कांग्रेस-शिवराज

झाबुआ द्य स्वदेश समाचारहमारी सरकार ने आदिवासी और गरीब भांजे-भांजियों को स्कूल जाने के लिए साइकिलें दीं। बेटे, बेटियां पढ़ें, इसके लिए स्कूल- कॉलेज खोले और उनके लिए किताबें दीं। अच्छे नंबर लाने वाले बच्चों को लैपटॉप दिया। हजारों बच्चों के होस्टल और कमरों का किराया दिया। लेकिन कांग्रेस की बेईमान सरकार ने गरीब बच्चों की सारी योजनाएं बंद कर दीं। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गरीबों को छलने का पाप किया है। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने शुक्रवार को झाबुआ के कालापीपल में पार्टी प्रत्याशी श्री ..

15 सालों में भाजपा सरकार के प्रयासों से 'मैग्नीफिसेंटÓ बना एमपी- राकेशसिंह

भोपाल द्य स्वदेश समाचारमैग्नीफिसेंट का शाब्दिक अर्थ होता है शानदार, अत्यधिक प्रभावशाली, आकर्षक, भव्य। इस समिट का नामकरण करके मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भी यह मान लिया है कि भारतीय जनता पार्टी के 15 सालों के शासनकाल में ही मध्यप्रदेश बीमारू से विकसित प्रदेश बना, जो कि एक तथ्य है। इस तथ्य की पुष्टि समिट में आए निवेशकों ने भी अपने भाषण में की है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेशसिंह ने इंदौर में आयोजित की जा रही 'मैग्नीफिसेंट एमपीÓ समिट के शुभारंभ पर प्रतिक्रिया व्यक्त ..

हमारी विश्वसनीयता अडिग, निवेशकों को निराश नहीं होने देंगे

इंदौर द्य 18 अक्टूबर (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि मध्यप्रदेश को निवेश फ्रेंडली (उद्योग मित्र) राज्य बनाने के लिए सरकार कोई भी कदम और नए तौर-तरीकों को अपनाने में पीछे नहीं हटेगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि 'मैग्नीफिसेंट एमपीÓ इन्वेस्टर समिटÓ कोई मेला नहीं है बल्कि यह आयोजन है मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार सृजन करने का एक अहम मंच है। मध्यप्रदेश जो कहता है वह करके दिखाता है। हमारी विश्वसनीयता अडिग है, हम वादा करते हैं निवेशकों को निराश नहीं होने देंगे। उक्त बातें ..

शीर्ष उद्योगपतियों ने भरोसेमंद निवेश नीति के लिए की प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ की सराहना

इंदौर द्य मध्यप्रदेश में भरोसेमंद निवेश लाने और रोजगार के व्यापक अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही एक समृद्ध और खुशहाल मध्यप्रदेश बनाने के लिए आज से इंदौर में शुरू हुए मैग्नीफिसेंट एमपी आयोजन में देश के शीर्ष उद्योगपतियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा अपने अल्प कार्यकाल के दौरान किए गए कामों की न केवल सराहना की, बल्कि प्रदेश में निवेश के लिए पैदा किए गए विश्वास को अपनी स्वीकृति दी।विकास की नीति निवेश को प्रोत्साहित करती है-आदि गोदरेजठ्ठ गोदरेज ग्रुप के चेयरमेन आदि गोदरेज ने कहा ..

देश का पानी अब पाकिस्तान नहीं जाएगा

गोहाना/हिसार द्य 18 अक्टूबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर आज बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि उसने देश में सबसे ज्यादा अवधि तक शासन किया, लेकिन उसने देश के किसानों को उनके हक का पानी देने के लिए कोई कदम नहीं उठाए, लेकिन उनकी सरकार ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। श्री मोदी ने हरियाणा में सोनीपत जिले के गोहाना और हिसार में भाजपा के विधानसभा प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी रैलियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा के किसानों को पानी नहीं मिलता था, लेकिन सरकारें इस ओर मूक दर्शक बनी रहीं। ..

साधुता की कसौटी

प्रेरणादीपए क बार एक धनी व्यक्ति ने एक ऊंची बल्ली पर रत्न जडि़त कीमती कमण्डल टांग दिया और घोषणा की कि जो कोई साधु इस बल्ली पर सीधा चढ़कर कमण्डल उतार लेगा, उसे यह कीमती पात्र ही नहीं बहुत दक्षिणा भी दूंगा। बहुत से त्यागी और विद्वान साधुओं ने भी प्रयत्न किया, किन्तु किसी को सफलता नहीं मिली। अंत में कश्यप नामक नट विद्या में बहुत सा जीवन बिताकर साधु बने एक बौद्ध भिक्षु ने उस बल्ली पर चढ़कर कमण्डल उतार लिया। उसकी बहुत प्रशंसा हुई। धन भी उसे बहुत मिला। जब यह समाचार बुद्ध के पास पहुंचा तो वे बहुत दुखी हुए। ..

व्रत का आध्यात्मिक अर्थ सात्विक आचरण

धर्मधाराव्र त का आध्यात्मिक अर्थ उन आचरणों से है जो शुद्ध, सरल और सात्विक हों तथा उनका विशेष मनोयोग तथा निष्ठापूर्वक पालन किया जाए।कुछ लोग व्यावहारिक जीवन में सत्य बोलने का प्रयास करते हैं और सत्य का आचरण भी करते हैं, परन्तु कभी-कभी उनके जीवन में कुछ ऐसे क्षण आ जाते हैं कि लोभ और स्वार्थ के वशीभूत होकर उन्हें असत्य का आश्रय लेना पड़ता है तथा वे उन क्षणों में झूठ भी बोल जाते हैं। इस प्रकार वे व्यक्ति सत्यव्रती नहीं कहे जा सकते। अत: आचरण की शुद्धता को कठिन परिस्थितियों में न छोडऩा व्रत है। प्रतिकूल ..

अयोध्या पर न्यायालय से दूध का दूध और पानी का पानी की उम्मीद

 राजेश माहेश्वरीपि छले दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इतना सा बयान दे दिया कि शीघ्र ही आपको 'खुशखबरीÓ मिलेगी। चूंकि वह खुद संन्यासी हैं और हिंदूवादी आस्था रखते हैं, लिहाजा ये मान लिया गया उनकी खुशखबरी के मायने अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होगा। योगी आदित्यनाथ के बयान के विरोध में कई बयान सुनने को मिले। वास्तव में चंद लोग देश में ऐसे हैं जो आलोचना के अलावा कुछ और नहीं करते हैं। उनका काम देश के माहौल को खराब करना और बरगलाना है। इसी जमात के कुछ लोग योगी के बयान पर भी ..

आस्था पर मुहर की घड़ी...

भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के शाश्वत प्रतीक व भारतीय स्वाभिमान एवं अस्मिता के पर्याय मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम को लेकर या फिर उनके जन्म या जन्म स्थान को लेकर किसी भी भारतीय के मन में न तो कभी कोई दुविधा थी और न ही कोई किन्तु-परन्तु अथवा सवाल था... न है और न ही रहेगा... क्योंकि उनके अस्तित्व को नकारने वाले इस धरा पर अपना अस्तित्व धूल धुसरित होते अनेकों बार देख चुके हैं... अब सिर्फ सवाल यह है कि 70 साल पुराना श्रीराम जन्मभूमि और ढांचा मामले का यह विवाद वास्तविकता में अपने पटाक्षेप की स्थिति में पहुंच ..

प्रो कबड्डी लीग को इस बार मिलेगा नया चैंपियन

अहमदाबाद ठ्ठ17 अक्टूबर (वार्ता) प्रो कबड्डी लीग के सातवें सत्र को इस बार नया चैंपियन मिलेगा अहमदाबाद के एका एरेना के ट्रांसस्टेडिया में बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबलों में दबंग दिल्ली और बंगाल वारियर्स ने जीत हासिल कर पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। दिल्ली ने सेमीफाइनल में गत विजेता बेंगलुरु बुल्स को 44-38 से और बंगाल वॉरियर्स ने यू मुम्बा को 37-35 से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बना ली जो 19 अक्टूबर को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के पिछले छह संस्करणों में जयपुर पिंक पैंथर्स ने 2014 ..

सौरव सशक्त नेतृत्वकर्ता, जो दूसरों को भी प्रेरित करते हैं- हरभजनसिंह

नई दिल्ली ठ्ठ बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष के रूप में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का नाम तय होने के बाद हरभजन सिंह ने उन्हें बधाई दी। हरभजन लिखा, आप एक ऐसे नेतृत्वकर्ता हैं जो दूसरों को भी लीडर बनने के लिए सशक्त करते हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के लिए आपको ढेर सारी बधाइयां.. आगे के लिए आपको मेरी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं। उनके अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और मोहम्मद कैफ ने भी गांगुली को बधाई दी।हरभजन के ट्वीट का जवाब देते हुए गांगुली ने लिखा, 'भज्जू आपका धन्यवाद। आपके समर्थन ..

वाहवाही लूटने के लिए बताया 12 करोड़ का ज्यादा लाभांश

भोपालद्य स्वदेश समाचारअफसरों की मनमानी एवं भ्रष्टाचार के चलते अपेक्स बैंक का 4 करोड़ रुपया आयकर विभाग में फंसा हुआ है। इस पैसे के लौटने की संभावनाएं फिलहाल देर से हैं। दरअसल अपेक्स बैंक के अफसरों ने मार्च 19 में आयकर में जमा करने वाले एडवांस टैक्स में बैंक की आमदनी 12 करोड़ ज्यादा बता दी। बैंक अफसरों की इस लापरवाही के चलते आय का 31 फीसदी टैक्स यानी 4 करोड़ रुपया आयकर विभाग में ज्यादा चला गया। हालांकि बैंक बाद में इस पैसे के वापस आने की उम्मीद पर बैठा है, पर यह कब आएगा, इसकी कोई मियाद अभी समझ मे नहीं ..

राज्यपाल टंडन से मिलीं माउंट एवरेस्ट विजेता मेघा परमार

भोपालद्य स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन से प्रदेश की पहली पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट विजेता सुश्री मेघा परमार ने राजभवन में सौजन्य भेंट की।आधिकारिक जानकारी के अनुसार बुधवार को हुई इस भेंट में उनके साथ अफ्रीका की सर्वोच्च पर्वत श्रंृखला किलीमंजारो के पर्वतारोही दल के अन्य सदस्य डॉ. जयप्रकाश परमार, सुश्री अनिता शर्मा और अमन गौर भी थे। श्री टंडन ने सुश्री मेघा परमार को शाल-श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही दल के सभी सदस्यों को महात्मा गांधी की रचना 'सत्य के प्रयोगÓ पुस्तक भेंट ..

ट्रम्प ने तुर्की पर 'विनाशकारी प्रतिबंधÓ की दी चेतावनी

वाशिंगटन ठ्ठ 17 अक्टूबर (शिन्हुआ) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि तुर्की के साथ प्रस्तावित उच्च स्तरीय वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकलता है तो अंकारा को 'विनाशकारी प्रतिबंधोंÓ का सामना करना पड़ेगा। श्री ट्रम्प ने अमेरिका के दौरे पर आए इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटरेला के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन के साथ गुरुवार को होने वाली उपराष्ट्रपति माइक पेंस की बैठक का जिक्र करते हुए कहा, मुझे लगता है कि उनकी एक सफल बैठक होगी। ..

देश के गौरवशाली इतिहास को नए सिरे से लिखने की जरूरत -शाह

वाराणसी ठ्ठ 17 अक्टूबर (वा) दुनिया में भारतीय संस्कृति को सर्वोच्च स्थान दिलाने का श्रेय मौर्य वंश और गुप्त वंश को देते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सम्राट स्कंदगुप्त के पराक्रम और उनके शासन चलाने की कला पर चर्चा किए जाने और देश के गौरवशाली इतिहास को संदर्भ ग्रंथ बनाकर पुन: लेखन की जरूरत पर बल दिया है।श्री शाह ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में गुरुवार को 'गुप्तवंशक-वीर स्कंदगुप्त विक्रमादित्यÓ विषय पर आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ करते हुए कहा कि महाभारत ..

पूर्व प्रधानमंत्री को अपनी नाकामियों पर विचार करना चाहिए

नई दिल्ली द्य 17 अक्टूबर (वा) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहनसिंह की आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि उन्हें अपनी नाकामियों पर विचार करना चाहिए।श्री गोयल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को उन परिस्थतियों और कारणों पर बात करनी चाहिए, जिनकी वजह से वह नाकाम हुए और अर्थव्यवस्था की मजबूती को कायम नहीं रख सके। इससे पहले डॉ. सिंह ने मुंबई में कारोबारियों के एक कार्यक्रम में कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की जरूरत है और इसके लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। ..

मोदी सरकार की अक्षमता से भविष्य चौपट - डॉ.सिंह

मुंबई द्य 17 अक्टूबर (वा) पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने कहा है कि मोदी सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों तथा अक्षमता के कारण देश आर्थिक मंदी के संकट में फंस गया है, जिसके चलते लोगों की उम्मीद धूमिल हुई है और उनका भविष्य अंधकारमय दिखाई देता है।डॉ. सिंह ने गुरुवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि देश में मंदी के चलते ही चीन से आयात तेजी से बढ़ा है। इस अवधि में आयात 1.22 लाख करोड़ रुपए बढ़ा है। देश में निवेश नहीं हो रहा है, जिसके कारण रोजगार का संकट बढ़ रहा है और युवा कम पैसे में काम करने को मजबूर है। ग्रामीण ..

विकास, खुशहाली व रोजगार का वातावरण बनाएंगे

इंदौर द्य 17 अक्टूबर स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कमल नाथ ने गुरुवार को कहा है कि पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र की जो भी समस्याएं और सुझाव हैं, उनमें से 80 प्रतिशत बिन्दुओं पर सरकार ने पूर्व में ही समाधान की कार्रवाई शुरू कर दी है। उधर मुख्यमंत्री कमल नाथ ने गुरुवार को मैग्नीफिसेंट एमपी समिट-2019 स्थल ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर के परिसर में बनाये गए मध्यप्रदेश पवेलियन का शुभारंभ किया। श्री कमल नाथ आज यहां मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश आयोजन की पूर्व संध्या पर स्थानीय ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में पीथमपुर ..

देश पर बुरी नजर रखने वालों को दिया जाएगा मुंहतोड़ जवाब-मोदी

मुंबई/नई दिल्ली द्य 17 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सतारा में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे लिए सतारा एक तरह से गुरु भूमि भी है। उन्होंने कहा कि वीर संभाजी, वीर शाहूजी, समर्थ रामदासजी, राम शास्त्री प्रभुणे, श्रीमंत प्रताप सिंह, सावित्रीबाई फुले, क्रांतिसिंह नाना पाटील जैसे अतुलनीय सामाजिक और आध्यात्मिक नेतृत्व यहां से निकले हैं। श्री मोदी ने कहा कि पिछले 5 सालों से सरकार ने केंद्र और महाराष्ट्र में शिवाजी महाराज के संस्कारों के अनुसार ही काम किया है। राष्ट्ररक्षा ..

मध्यस्थता का अब कोई औचित्य नहीं, मंदिर ही बनेगा - हिन्दू महासभा

नई दिल्ली द्य 17 अक्टूबर (वा) अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने अयोध्या विवाद मामले में मध्यस्थता के प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा है कि इसका अब कोई औचित्य नहीं रह गया है और विवादित स्थल पर ही राम मंदिर बनकर रहेगा। अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. पातालनाथजी अवधूत ने यहां छत्तीसगढ़ के धमतरी से संबंधित लव जेहाद के एक मामले पर चर्चा के लिए गुरुवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। हिन्दू महासभा और अन्य हिंदूवादी संगठनों ने कहा है कि देश में लव जेहाद को बढ़ावा देने के लिए विदेशों ..

तुर्की का आक्रमण 'युद्ध अपराधÓ, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय हस्तक्षेप करे - राजदूत डॉ. रियाद

नई दिल्ली ठ्ठ14 अक्टूबर (वा) सीरिया ने तुर्की द्वारा उसके उत्तर पूर्वी कुर्द बहुल क्षेत्र में की गई सैन्य कार्रवाई को 'युद्ध अपराधÓ करार दिया है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया है कि वह सीरिया की धरती पर तुर्की का सैन्य अतिक्रमण समाप्त कराने के लिए दबाव बनाये। सीरिया के राजदूत डॉ. रियाद अब्बास ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रिसिप तैय्यब एर्दोगन पर आरोप लगाया कि वे अमेरिका के इशारे पर इस्लाम के नए खलीफा बनने की कोशिश कर रहे हैं और अमेरिका के समर्थन से तुर्की ..

राफेल विमान सौदे को रद्द कराना चाहती थी कांग्रेस

वल्लभगढ़ ठ्ठ14 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान के सौदे को रद्द कराना चाहती थी, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने उसकी साजिश को विफल कर दिया। श्री मोदी ने यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राफेल विमान के सौदे को लेकर इस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान बहुत हायतौबा मचाई थी। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने पूरा जोर लगा दिया था कि ये विमान समझौता रद्द हो जाए, भारत में नया लड़ाकू ..

देश में कई कंपनियों को 5जी परीक्षण की अनुमति- रविशंकर

नई दिल्ली ठ्ठ14 अक्टूबर (वा) संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वर्ष 2020 तक सभी के लिए ब्रॉडबैंड सेवाएं सुनिश्चित करने की घोषणा करते हुए सोमवार को कहा कि देश में कुछ कंपनियों को 5जी परीक्षण करने की अनुमति दी गई है। श्री प्रसाद ने यहां प्रौद्योगिकी आधारित तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2019 का शुभारंभ करने के मौके पर कहा कि अब 5जी समय की मांग है और इसके मद्देनजर कुछ कंपनियों को इसके परीक्षण की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार देश को डाटा आधारित ..

भारतीय महिलाओं ने दक्षिण अफ्रीका को किया क्लीन स्वीप

वड़ोदरा ठ्ठ 14 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम वनडे में नजदीकी संघर्ष में दक्षिण अफ्रीका को सोमवार को छह रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली। भारतीय टीम ने 45.5 ओवर में 146 रन का सामान्य स्कोर बनाने के बावजूद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से मेहमान टीम को 48 ओवर में 140 रन पर समेट दिया। मैच में 10 ओवर में 32 रन पर तीन विकेट लेने वाली एकता बिष्ट को प्लेयर ऑफ द मैच और दक्षिण अफ्रीका की मारिजेन कैप को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार ..

स्वर्गाधिकारी कौन?

प्रेरणादीपप्र भु! स्वर्ग का अधिकार किसे मिलता है? एक ग्रामवासी ने महात्मा ईसा से सवाल किया। पास में ही एक बाल अपनी मस्ती में खेलता हुआ चारों ओर आनंद बिखेर रहा था, ईसा ने उसकी ओर संकेत करते हुए कहा - 'इसेÓ। 'आपका आशय नहीं समझा महात्मन्।Ó ग्रामीण ने फिर कहा। ईसा मुस्कराए और बोले - 'जो बच्चे की तरह सरल और निरहंकारी है, वही स्वर्ग का अधिकारी है।Ó..

स्वभाव का अर्थ है व्यवहार की पुनरावृत्ति

धर्मधाराआ धुनिकता की अंधी दौड़ में आज व्यक्ति इतना अधिक उलझ गया है कि उसका सम्पूर्ण जीवन ही अस्त-व्यस्त हो गया है। आधुनिकीकरण के प्रलोभन में फंसकर व्यक्ति अपने जीवन को और भी अधिक जटिल बना रहा है। इसी अस्त-व्यस्तता व जटिलताओं के कारण ही आज अनेक तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। आपाधापी के इस समय में हर व्यक्ति इस सवाल से जूझता नजर आता है कि वह अपनी जिन्दगी को कैसे सरल बनाए। ऐसा क्या करे अपनी जिन्दगी को कैसे सरल बनाए। ऐसा क्या करे कि जीवन में मुश्किलें और न बढ़ें? जबकि जिन्दगी को सरल बनाने के लिए ..

गांगुली 10 महीने के लिए बनेंगे बीसीसीआई अध्यक्ष

नई दिल्ली द्य पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष होंगे। इसकी घोषणा बीसीसीआई के पूर्व सदस्य राजीव शुक्ला ने सोमवार को मुंबई में की। गांगुली ने पद के लिए नामांकन दाखिल किया। उनके अलावा किसी अन्य सदस्य ने नामांकन नहीं भरा। उनके निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा 23 अक्टूबर को होगी। वे 10 महीने के लिए बोर्ड के अध्यक्ष होंगे। गांगुली 5 साल 2 महीने से बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। नए नियमों के अनुसार बोर्ड का कोई भी सदस्य लगातार 6 साल तक ही किसी पद पर रहेगा। ..

बैंकों के पास पर्याप्त नकदी - सीतारमण

नई दिल्लीद्य14 अक्टूबर (वा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध है और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को वित्त की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बैंकों से बिल डिस्काउंटिंग सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है।श्रीमती सीतारमण ने यहां सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध है और सब कुछ ठीक चल रहा है। वित्त मंत्री ने कहा कि बड़ी कंपनियों की रिटर्न फाइलिंग के मुताबिक उन ..

इन्दौर से भोपाल तक विचार यात्रा में सबके स्नेही रहे गौड़़ साहब

भोपाल द्य स्वदेश समाचारपत्रिका 'चरैवेतिÓ के प्रधान संपादक, स्वदेश इंदौर के पूर्व प्रधान संपादक एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री जयकृष्ण गौड़ का सोमवार शाम को निधन हो गया। उनके निधन पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत एवं नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव ने शोक व्यक्त किया है और शोक संतप्त परिवार के प्रति गहन संवेदना व्यक्त की है। इंदौर को पत्रकारिता की कर्मभूमि बनाकर अपनी वैचारिक यात्रा को भोपाल तक ले जाने वाले गौड़़ साहब हर समय सबके स्नेही ..

4 हॉकी खिलाडिय़ों की मौत

होशंगाबादद्य14 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले के देहात थाना क्षेत्र में आज एक सड़क हादसे में कार सवार चार हॉकी खिलाडिय़ों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।रेसलपुर गांव के पास तेज गति से जा रही कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पेड़ से टकरा गई। इस वजह से चार खिलाडिय़ों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए यहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने बताया कि ये चारों खिलाड़ी यहां हॉकी के टूर्नामेंट में मैच खेलने आ रहे थे। इनमें से एक खिलाड़ी का जन्मदिन था ..

भारतीय मूल के अभिजीत समेत 3 को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोम द्य भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। श्री बनर्जी के साथ इश्तर डूफलो और माइकल क्रेमर को भी संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। तीनों अर्थशास्त्रियों को दुनियाभर में गरीबी दूर करने की दिशा में एक्सपेरीमंट अप्रोच के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। नोबेल पुरस्कार के तहत विजेताओं को नौ मिलियन स्वीडिश क्रोनोर प्रदान किया जाता है। स्वीडन की जानी-मानी हस्ती अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत की ..

मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष के दावे पर उठाए सवाल

नई दिल्लीद्य14 अक्टूबर (वा) मुस्लिम पक्ष ने उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायमूर्तियों की संविधान पीठ के समक्ष सोमवार को दावा किया कि हिंदू पक्ष यह साबित करने में अक्षम है कि मुख्य गुबंद ही भगवान राम की जन्मस्थली है। मुस्लिम पक्ष के वकील डॉ. राजीव धवन ने शीर्ष अदालत में संविधान पीठ के समक्ष यह बात अयोध्या की विवादित भूमि को तीन भागों में बांटने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वर्ष 2010 के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान कही। उल्लेखनीय है कि राम जन्मभूमि-बाबरी ढांचा विवादित भूमि मामले में मध्यस्थता ..

एकात्मता, सद्भावना और सदाचरण संघ कार्य के सूत्र

अवधेश कुमाररा ष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक का विजयादशमी उद्बोधन पूरे संगठन परिवार के लिए दिशा-निर्देश जैसा होता है। इससे यह पता चलता है कि किस मुद्दे पर संगठन का क्या रुख है या होना चाहिए। इस नाते समर्थक एवं विरोधी सभी इस उद्बोधन को ध्यान से सुनते हैं। यह ऐसा संगठन है, जिसके किसी भी वक्तव्य या कतृत्व पर मतभेद प्रकट करने वाले तैयार बैठे रहते हैं। संघ के विचार से मतभेद समझ में आता है और यह किसी खुले समाज का स्वाभाविक लक्षण है, किंतु मतभेद तो उस पर होना चाहिए, जो है। संघ के साथ कई बार ऐसी स्थिति ..

अहंकार ही बाधा

प्रेरणादीपदे वगुरु आचार्य बृहस्पति के पुत्र कच को ब्रह्मासाक्षात्कार करने की इच्छा हुई। इसके लिए वह वन में जाकर तप करने लगा। वर्षों बीत गए। एक दिन आचार्य उसे देखने वन में गए। वहां उन्होंने जाकर देखा कि कच बहुत ही कम आहार लेता था। बृहस्पति ने उससे पूछा- 'पुत्र! तुमने तप करके क्या पाया?Ó कच बोला - 'पिताजी! मैंने सारे सुखों का त्याग कर दिया है, फिर भी मुझे ब्रह्मासाक्षात्कार नहीं हुआ।Ó इस पर बृहस्पति ने कहा -'पुत्र! सर्वत्याग करने से तप सफल होगा।Ó अब कच ने सभी वों व भोजन का पूर्ण त्याग ..

अंतर्मन की यात्रा का नाम है ध्यान

धर्मधाराध्या न में प्रवेश करने से पूर्व कई तरह की बाधाएं आती हैं, जिनमें सबसे मुख्य बाधा अहंकार की है। इसलिए ध्यान के समय में कुछ भी नहीं हूँ, अकिंचन का भाव होना चाहिए, किसी भी चीज की चाहत व्यक्ति के ध्यान को डगमगा सकती है। इसलिए ध्यान के दौरान यह भाव होना चाहिए कि 'मुझे किसी भी चीज की चाहत नहीं है।Ó ध्यान कभी भी करने से नहीं होता, बल्कि स्वत: हो जाता है। जब व्यक्ति ध्यान में कुछ करने का प्रयास करता है तो वह वास्तविक रूप से ध्यान की गहराई में नहीं उतर सकता। अत: ध्यान के समय कुछ भी न करने का ..

मोदी-जिनपिंग की भेंट से पाक में घबराहट

चेन्नई के पास स्थित सांस्कृतिक नगरी मामल्लपुरम् जिसे सोशल मीडिया ने महाबलिपुरम भी कहा, वहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग की वन टू वन छह घंटे तक चर्चा हुई। समुद्र के पास दोनों ने घूमते हुए चर्चा की। इससे यह तो पता चलता है कि दोनों की कूटनीतिक दोस्ती के साथ निजी संबंध भी गहरे हैं। जिनपिंग की दो दिनी भारत यात्रा इसलिए भी महत्व की है कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद पाकिस्तान की हायतौबा को दुनिया के देश नकार रहे हैं, पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रसंघ के मंच से भी कश्मीर ..

भारत ने घर में जीती लगातार 11वीं टेस्ट श्रृंखला विश्व रिकार्ड : टूटा ऑस्ट्रेलिया का कीर्तिमान

पुणे द्य 12 अक्टूबर (वा) भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हरा दिया। भारत ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके बाद उसने मेहमान टीम की पहली पारी 275 रनों पर समेटकर उसे फॉलोऑन के लिए बाध्य किया। चौथे दिन रविवार को मेहमान टीम फॉलोऑन के लिए उतरी और 189 रनों पर ऑलआउट हो गई। कप्तान कोहली मैन ऑफ द मैच चुने गए।भारत की घर में यह लगातार 11वीं सीरीज जीत है। कप्तान के रूप में पहले ..

मंजू को रजत ने जीते 4 पदक

नयी दिल्ली ठ्ठ13 अक्टूबर (वार्ता) युवा मुक्केबाज मंजू रानी ने रूस के उलान उदे में आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रविवार को रजत पदक जीता जबकि भारत को इस प्रतियोगिता में एक रजत और तीन कांस्य सहित कुल चार पदक मिले। पहली बार विश्व चैंपियनशिप में भाग ले रही छठी वरीयता प्राप्त मंजू ने अपनी पहली ही विश्व प्रतियोगिता में पदक जीत कर नया इतिहास रचा। मंजू को 48 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में मेजबान रूस की दूसरी वरीयता प्राप्त रूस की एकाटेरिना पाल्त्सेवा के हाथों 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। पांच ..

नेपाल को २ वर्ष में 56 अरब रुपए की सहायता देंगे - जिनपिंग

काठमांडू, ठ्ठ 13 अक्टूबर (वा) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने और विकास तथा आपसी साझेदारी में सहयोग करने पर सहमति जताई। चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग शनिवार को नेपाल दौरे पर काठमांडू पहुंचे थे, जिसके बाद उन्होंने वहां की राष्ट्रपति सुश्री भंडारी से मुलाकात की। इसके बाद एक बैठक हूई। बैठक शी जिनपिंग ने नेपाल को अगले दो वर्षों में 56 अरब रुपए की सहायता प्रदान करने की घोषणा की। आधिकारियों के मुताबिक नेपाल की राष्ट्रपति ..

भाजपा के दम पर होती है राजग की जीत

भागलपुर ठ्ठ 13 अक्टूबर (वा) बिहार भाजपा के अध्यक्ष एवं सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने आज दावा किया कि चुनाव में भाजपा के दम पर ही राजग की जीत होती है। डॉ. जायसवाल ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में दावा किया कि चुनाव में भाजपा के दम पर ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत होती है। हम आगामी विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ेंगे, लेकिन इसकी तैयारी अपने दम पर करेंगे। बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर हो रहे उपचुनाव में राजग प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा ..

ब्रिक्स देशों का शुरू हो साहित्योत्सव

क्यूरटिबा ठ्ठ 13 अक्टूबर (वा) केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा है कि संस्कृति के क्षेत्र में आपसी सहयोग एवं मैत्री से ब्रिक्स के सदस्य देशों के बीच संबंध मजबूत हुए हैं। श्री पटेल ने ब्राजील के क्यूरटिबा शहर में ब्रिक्स के सदस्य देशों के संस्कृति मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने हमेशा ही ब्रिक्स को महत्व प्रदान किया है और यह आपसी हितों तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के बारे में विचार-विमर्श करने और सहयोग एवं समन्वय स्थापित करने का एक अच्छा मंच बन गया है। उन्होंने ..

मुख्यमंत्री नरसिंहपुर में आज करेंगे विकास कार्यों के लोकार्पण

नरसिंहपुर द्य 13 अक्टूबर (वा) मुख्यमंत्री कमलनाथ कल 14 अक्टूबर को जिला चिकित्सालय के नवनिर्मित भवन सहित अन्य विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कर देंगे विकास की सौगातें। श्री कमलनाथ के साथ विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति, वित्त मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री तरूण भनोत, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट, खेल एवं युवा कल्याण तथा उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों कार्यक्रमों में शामिल होंगे।..

१६ साल से नीखरा की काली करतूतों पर पर्दा डाल रही राज्य सरकारें

भोपालद्य स्वदेश समाचार कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजयसिंह, स्वयं मुख्यमंत्री कमल नाथ एवं उनकी सरकार के कबीना मंत्री भले ही शिवराज सरकार में हुए कार्यों में घोटाला बताकर उस पर कार्रवाई करने का राग अलाप रहे हों, पर अपेक्स बैंक में पदस्थ प्रभारी प्रबंध संचालक की कारगुजारियां इन्हें भी नजर नहीं आ रही हैं। अपेक्स बैंक के वर्तमान प्रभारी प्रबंध संचालक प्रदीप नीखरा कमल नाथ सरकार के लिए चुनौती बने हुए हैं।प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने का वादा करने वाली कमल नाथ सरकार सहकारिता ..

विश्व में सर्वाधिक सुखी मुसलमान भारत में हैं, क्योंकि हम हिंदू हैं - डॉ. भागवत

भुवनेश्वरद्य13 अक्टूबर (वा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू. सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ने कहा है कि विश्व में सर्वाधिक सुखी मुसलमान भारत में हैं, क्योंकि हम हिंदू हैं। उन्होंने भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में कहा कि भारत हिंदुओं का देश है, हिंदू राष्ट्र है और हिंदू किसी पूजा, भाषा, प्रांत-प्रदेश का नाम नहीं है।डॉ. भागवत ने कहा- हिंदू एक संस्कृति का नाम है, जो भारत में रहने वाली सांस्कृतिक विरासत है। वो संस्कृति सभी को स्वीकार और सम्मान करने वाली संस्कृति है, जो दुनिया में एकमात्र ऐसी है, इसलिए विश्व ..

मानवाधिकार को भारतीय परिप्रेक्ष्य में देखने की जरूरत

नई दिल्लीद्य13 अक्टूबर (वा) गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि देश की चुनौतियों से निपटने के लिए मानवाधिकार को भारतीय परिप्रेक्ष्य में देखने की जरूरत है। देश का संविधान हम सबके लिए सर्वोच्च है और इसके अंदर जो अधिकार सब नागरिकों को मिले हैं, उसकी सुरक्षा करने की जिम्मेदारी व्यवस्था, सरकार और मानवाधिकार आयोग जैसे संगठनों की है। श्री शाह ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के 26वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश आदर्श मानवाधिकार की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक अलग ..

प्रधानमंत्री की मां से मिले राष्ट्रपति

गांधीनगरद्य13 अक्टूबर (वा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वयोवृद्ध माता हीराबा से मुलाकात की।श्री कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने हीराबा के साथ यहां रायसण स्थित उनके आवास पर लगभग आधे घंटे का समय बिताया। उन्होंने हीराबा के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। हीराबा की ओर से भी उन्हें लकड़ी के चरखे की एक प्रतिकृति बतौर उपहार भेंट की गई। राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी इस मौके पर श्री मोदी के सबसे छोटे भाई पंकज मोदी के आवास, जहां हीराबा रहती हैं, पर मौजूद थे। राष्ट्रपति ने इसके ..

मंदी में भी मोदी पर भरोसा कायम...

शक्तिसिंह परमारभा रत विकासशील देशों की श्रेणी में रखा जाता है... हालांकि भारतीय अर्थव्यवस्था लंबे समय से विकसित देशों की अर्थव्यवस्था के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रही है... 2014 के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में एक नए मुकाम के साथ विश्व की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में अपना सिक्का जमाया है... ऐसे में भारत की आर्थिक क्षमताओं एवं उसकी ताकत को देश ही नहीं, दुनिया भी नजरअंदाज करने की स्थिति में न तो पहले थी और न ही अब है और न ही भविष्य में रहेगी... क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था का एक बड़ा जुड़ाव कृषि कार्यों ..

मेरीकॉम ने विश्व चैम्पियनशिप में रिकार्ड 8वां पदक जीता

नयी दिल्ली ठ्ठ 12 अक्टूबर (वार्ता) भारत की मंजू रानी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए रूस के उलान उदे में चल रही आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शनिवार को 48 किग्रा वर्ग के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया जबकि सुपरस्टार एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) जमुना बोरो (54 किग्रा) और लवनीना बोर्गोहेन (69 किग्रा) को सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। तीसरी वरीयता प्राप्त मैरी को सेमीफाइनल में दूसरी सीड काकिरोग्लू के हाथों 1-4 से हार का सामना करना पड़ा जिससे उनका 51 किग्रा में अपना पहला ..

अश्विन के 4 विकेट से भारत को 326 रन की बढ़त

पुणे ठ्ठ 12 अक्टूबर (वार्ता) ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके जिसके दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को पहली पारी में 275 रन पर समेट कर 326 रन की भारी बढ़त हासिल कर ली। दक्षिण अफ्रीका की पारी समाप्त होते ही तीसरे दिन का खेल भी समाप्त हो गया। अब यह चौथे दिन की सुबह पता चलेगा कि भारत दक्षिण अफ्रीका से फॉलोआन कराता है या नहीं। दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम ने फिर निराश किया जबकि उसके निचले क्रम ने संघर्ष करने का माद्दा दिखाया। ..

केविन मैकलीनन छोड़ेंगे डीएचएस के कार्यवाहक निदेशक का पद- ट्रम्प

वाशिंगटन ठ्ठ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) के कार्यवाहक निदेशक केविन मैकलीनन अपना पद छोड़ रहे हैं और अगले सप्ताह उनके स्थान पर किसी के नाम की घोषणा की जाएगी। श्री ट्रम्प ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा, " केविन मैकलेनन ने होमलैंड सिक्योरिटी के कार्यवाहक निदेशक के रूप में उत्कृष्ट कार्य किया है। हमने बॉर्डर क्रॉसिंग के मुद्दे पर साथ मिलकर काम किया है, कई वर्षों तक सरकार में रहने के बाद केविन अब अपने परिवार के ..

सूचना का अधिकार जनता का विश्वास बनाए रखने में सफल

नई दिल्ली ठ्ठ 12 अक्टूबर (वा) गृहमंत्री अमित शाह ने आज कहा कि सूचना के अधिकार कानून ( आरटीआई) का मूल उद्देश्य व्यवस्था में जनता का विश्वास बनाए रखना है और यह इसमें सफल रहा है। श्री शाह ने यहा केन्द्रीय सूचना आयोग के 14 वें वार्षिक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि पारदर्शिता और जवाबदेही ये दोनों ऐसे अंग हैं जिसके आधार पर ही अच्छा प्रशासन और सुशासन दिया जा सकता है। पारदर्शिता और जवाबदेही दोनों को आगे बढ़ाने के लिए आरटीआई एक्ट ने बड़ी सहायता की है। उन्होंने कहा कि देश में जरूरी था कि लोगों का विश्वास ..

मोदी सरकार के लिए समाज के हर जरूरतमंद का विकास है राष्ट्रधर्म - नकवी

मुंबई ठ्ठ 12 अक्टूबर (वा) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को यहां कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा 'राष्ट्र नीतिÓ और समाज के हरजरूरतमंद का विकास 'राष्ट्रधर्मÓ है।महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुम्बई के अंधेरी पूर्व सीट से शिवसेना के उम्मीदवार रमेश लटके के समर्थन में श्री नकवी ने विभिन्न कार्यक्रमों में समाज के बुद्धिजीवियों, विभिन्न क्षेत्रों की शख्सियतों, व्यापारियों, डॉक्टरों एवं अन्य प्रमुख लोगों ..

प्रेरणा : ममल्लापुरम तट से मोदी ने उठाया कचरा

नई दिल्ली द्य स्वच्छ भारत के लिए प्रयासरत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को तमिलनाडु के ममल्लापुरम में समुद्र तट पर बिखरा प्लास्टिक कचरा साफ किया। ममल्लापुरम के तट पर सुबह की सैर करने निकले श्री मोदी ने 30 मिनट से भी अधिक समय तक वहां बिखरे प्लास्टिक और कचरे को इक_ा किया। बाद में उन्होंने ट्विट किया- आज सुबह ममल्लापुरम के तट पर गया। वहां करीब 30 मिनट से भी अधिक समय तक रहा। वहां बिखरे प्लास्टिक और कचरे को इक_ा किया और होटल कर्मचारी जयराज को इक_ा किया कचरा दे दिया। हम यह सुनिश्चित करें कि हमारे ..

मामाजी चंबल के कबीर थे - डॉ. पासवान

ग्वालियर द्य स्वदेश समाचार प्रसिद्ध विचारक एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. संजय पासवान ने तपस्वी पत्रकार एवं देश के मूर्धन्य विचारक स्व. माणिकचन्द वाजपेयी 'मामाजीÓ को चंबल का कबीर बताते हुए कहा कि उन्होंने कबीर जैसा जीवन जिया। डॉ. पासवान यहां मामा माणिकचन्द वाजपेयी के जन्मशती वर्ष पर मनाए जा रहे समारोह की शृंखला के तहत शनिवार को चैम्बर ऑफ कॉमर्स भवन में 'जनगणना 2021 : मुद्दे व चुनौतियांÓ विषय पर आयोजित स्मृति व्याख्यानमाला को संबोधित कर रहे थे।डॉ. पासवान ने कहा कि लोग चार तरह के होते हैं। ..

मैग्नीफिसेंट एमपी के बेहतर परिणाम आएंगे - मुख्यमंत्री

छिंदवाड़ा द्य 12 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज कहा कि इंदौर में आयोजित होने वाली मैग्नीफिसेंट एमपी के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। वहीं मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि सकारात्मक सोच से ही बदलाव आता है। छिन्दवाड़ा में जो भी आज विकास हुआ है, वह यहां के लोगों की सकारात्मक सोच का परिणाम है। कमल नाथ ने गृह नगर छिंदवाड़ा में पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि यह समिट दिखावे के लिए नहीं हो रही है। इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे। राज्य के झाबुआ में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के संबंध ..

युवराजसिंह हत्याकांड के 4 आरोपी गिरफ्तार

मंदसौर द्य स्वदेश समाचार विहिप के विभाग सहमंत्री युवराजसिंह चौहान की हत्या का खुलासा पुलिस टीम ने कर दिया है। पुलिस के संयुक्त प्रयास से उक्त सनसनीखेज हत्याकांड में शामिल आरोपी छोटू उर्फ फैजान, अंकित तंवर, नागेश उर्फ लाला गोस्वामी व अनिल दरिंग को गिरफ्तार कर उक्त हत्याकांड में प्रयुक्त तीन आग्नेय शस्त्र पांच जिन्दा राउंड एवं 2 खाली खोके जब्त किए गए। इस संबंध में शनिवार को कंट्रोलरूम पर आयोजित पत्रकार वार्ता में पुलिस कप्तान चौधरी ने पूरे मामले का खुलासा किया। चौधरी ने बताया कि आरोपी के द्वारा ..

भारत ने चीन के लिए पर्यटक ई-वीजा में दी छूट

महाबलीपुरम द्य 12 अक्टूबर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को अनौपचारिक वार्ता की और दोनों देशों के बीच आपसी रिश्तों को मजबूती देने के लिए ऐसी और अनौपचारिक वार्ता आयोजित करने पर सहमति जताई। भारत ने चीनी नागरिकों के बहुप्रवेश पर पांच साल के लिए पर्यटक ई-वीजा देने की घोषणा की। यह घोषणा बीजिंग स्थित भारतीय मिशन ने की। उन्होंने कहा- दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध मजबूत करने के उद्देश्य से चीनी नागरिकों के लिए ई-वीजा में छूट दी जाएगी, जिससे ज्यादा से ज्यादा चीनी ..

जिनपिंग कश्मीर मसले से बचे, इमरान दौरे की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अनौपचारिक बैठक में भले ही आतंकवाद एवं मजहबी कट्टरपन से दोनों देशों के समाज को सुरक्षित रखने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत पर बल दिया गया, लेकिन कश्मीर मसले पर कोई चर्चा नहीं हुई। विदेश सचिव विजय गोखले ने यहां संवाददाता सम्मेलन में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि श्री जिनपिंग ने हालांकि श्री मोदी से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के हाल के चीन दौरे को लेकर चर्चा जरूर की। उन्होंने बताया कि बातचीत में जम्मू-कश्मीर की स्थिति का कोई जिक्र ..