मुखपृष्ठ

मनुष्यता

प्रेरणादीपजाड़े की ठंडी रात में वीरेश्वर मुखोपाध्याय नाम का बालक अपने एक साथी मित्र के साथ अपने घर के बाहर अलाव पर तापता हुआ पढ़ाई कर रहा था। इसी बीच एक व्यापारी आया। कुछ देर उसने भी तापा और उठकर वहां से चला गया। वीरेश्वर के साथी की उस जगह पर नजर गई, जहां पर वह व्यापारी बैठा था। तो देखा कि वहां एक पोटली पड़ी है। जब उसने उसे खोलकर देखा तो सौ-सौ के पूरे पचास रुपए भरे हुए थे। मित्र ने पढ़ाई में लीन वीरेश्वर को झकझोरकर यह बात बताई। वीरेश्वर ने कहा-यह पोटली उस व्यापारी की है, उसे हमें लौटा देना चाहिए। ..

चिंता नकारात्मकता की इकाई

धर्मधाराचिंता व तनाव हमारे लिए फायदेमंद भी है और नुकसानदेह भी। किसी भी कार्य के प्रति चिंता व तनाव का होना, हमारे मन में उस कार्य को करने के लिए एक दबाव बनाता है, जिससे वह कार्य सहजता से हो जाता है। हालांकि बिना चिंता व तनाव के भी कार्य किया जा सकता है, फिर भी अधिकांश लोग अपनी चिंता व तनाव को कम करने के लिए ही कार्य करते हैं। कार्य करने से उनकी चिंता व तनाव कम होता है, जिसके कारण वो सुकून अनुभव करते हैं। जो लोग ज्यादा चिंता व तनाव लेते हैं और उसके कारण ठीक से कार्य नहीं कर पाते, वे अधिक परेशान होते ..

प्रोन्नति में आरक्षण संबंधी फैसले पर हंगामे का सच

अवधेश कुमारउच्चतम न्यायालय द्वारा प्रोन्नति में आरक्षण पर दिए गए फैसलों को लेकर राजनीतिक दलों का हल्लाबोल निश्चय ही चिंता पैदा करती है। चिंता इसलिए नहीं कि वे प्रोन्नति में आरक्षण का समर्थन करते हैं, बल्कि इसलिए कि शीर्ष न्यायालय के सम्मान का वे ध्यान नहीं रख रहे। आजकल सबसे प्रचलित विपक्षी नारा है, संविधान बचाओ और दूसरी ओर संविधान के अभिभावक तथा व्याख्याकार उच्चतम न्यायालय के फैसले पर ऐसी प्रतिक्रिया मानो किसी दुश्मन ने बहुत बड़ी क्षति पहुंचा दी है। नेता तो अपनी संकीर्ण राजनीतिक हित का ध्यान रखते ..

दागी प्रत्याशियों पर दबाव...

भारतीय राजनीति को दागियों से मुक्त करने की दिशा में सुप्रीम कोर्ट की एक और अहम कोशिश का न केवल स्वागत, बल्कि अनुकरण होना चाहिए...गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए राजनीतिक दलों को जो निर्देश दिए हैं, उसकी बड़ी जरूरत महसूस की जा रही थी...कायदा तो यही है.., राजनीतिक दल स्वयं ही दागियों से पल्ला झाड़ लेते और उन्हीं योग्य प्रत्याशियों को मैदान में उतारते.., जिनका सार्वजनिक ही नहीं.., बल्कि व्यक्तिगत जीवन भी उज्ज्वल है... इसमें कोई संदेह नहीं, नेताओं के चरित्र से ही राजनीति ..

बेयरस्टो, बटलर और मोर्गन के अर्धशतक से जीता इंग्लैंड

सेंचुरियन ठ्ठ 17 फरवरी (वार्ता) जॉनी बेयरस्टो (64), जोस बटलर (57) और कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 57) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत इंग्लैैंड ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में पांच विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। दक्षिण अफ्रीका ने हेनरिच क्लासेन के 33 गेंदों में चार चौके और चार छक्के की मदद से 66 रन की अर्धशतकीय पारी और सलामी बल्लेबाज तेम्बा बावुमा के 24 गेंदों में 49 रन में चार चौकों और तीन छक्के की पारी की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 222 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। ..

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली को पीछे छोड़ेंगे विराट

नयी दिल्ली ठ्ठ 17 फरवरी (वार्ता)भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली सहित कई दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे। मौजूदा समय की रन मशीन विराट अब तक 84 टेस्ट मैचों में 54.97 के औसत से 7207 रन बना चुके हैं और वह गांगुली को पीछे छोड़ देंगे। गांगुली ने अपने करियर में 113 टेस्ट मैचों में 42.17 के औसत से 7212 रन बनाये हैं। गांगुली को पीछे छोडऩे के लिए विराट को सिर्फ 11 रन की जरुरत ..

हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1696 पहुंचा

मॉस्को ठ्ठ 17 फरवरी (वा) चीन के हुबेई प्रांत में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1696 पहुंच गया, जबकि स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में यहां 100 मौतें हुई हैं। उधर भारत ने कहा है कि इस हफ्ते के अंत में चीन में चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति करने वाले हवाई जहाज में वापसी में पड़ोसी देशों के नागरिकों को भेजा जा सकता है, लेकिन यह सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।ताजा रिपोर्ट के अनुसार हुबेई प्रांत में कुल 58180 लोग इस वायरस से प्रभावित हैं और 6630 लोगों ..

भाजपा में शामिल हुए बाबूलाल मरांडी, झाविमो का हुआ विलय

रांची द्य 17 फरवरी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी आज चौदह साल के बाद फिर से भाजपा में शामिल हो गए।श्री मरांडी यहां धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति भाजपा में शामिल हुए। उनके साथ झाविमो के कई पदाधिकारी भी भाजपा में शामिल हुए। इस मौके पर श्री मरांडी ने श्री शाह को धन्यवाद दिया और कहा कि वर्ष 2006 में वह भाजपा छोड़कर चले गए थे, इसके बावजूद भाजपा ने उन्हें वापास लाने का कई बार प्रयास किया। यह प्रयास लगातार चलता रहा, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़े ..

राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित है सीएए का विरोध करना

राजगीर ठ्ठ 17 फरवरी (वा) केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का हो रहे विरोध को राजनीति से प्रेरित बताया और कहा कि यह कानून भारत के किसी नागरिक पर लागू नहीं होता है, इसलिए इससे किसी भी समुदाय विशेष को डरने की जरूरत नहीं है। श्री प्रसाद ने यहां बिहारशरीफ परिसदन में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित होकर सीएए का विरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह पहले भी कई अवसरों पर यह स्पष्ट कर चुके हैं कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ..

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप वस्तुओं का विनिर्माण करें उद्योग

नई दिल्ली ठ्ठ 17 फरवरी (वा) केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने उत्पादों की गुणवत्ता पर जोर देते हुए कहा है कि वैश्विक निर्यात में भारतीय वस्तुओं के लिए नए बाजार तलाशने के अलावा मूल्यवर्धन श्रृंखला पर बल देना होगा।श्री गोयल ने यहां भारतीय उद्योग एवं वाणिज्य महासंघ-उद्योग एवं घरेलू व्यापार संवर्धन विभाग के संयुक्त कार्यक्रम 'पब्लिक प्रोक्योरमेंट फॉर मेक इन इंडियाÓ को संबोधित करते हुए कहा कि उत्पादों की गुणवत्ता का मुद्दा महत्वपूर्ण है और उद्योगों के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप ..

कांग्रेस विधायक कंसाना के बगावती तेवर , मंत्री पद मांगा

भोपाल द्य 17 फरवरी (वा)मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के ही एक विधायक ऐदल सिंह कंसाना ने आज कहा कि उनके गृह जिले मुरैना का राज्य सरकार में प्रतिनिधित्व नहीं है और यह उस जिले की जनता की अनदेखी है। उन्होंने स्वयं को परोक्ष रूप से मंत्री बनाने की मांग भी उठाई। राज्य के वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के तीखे तेवर सामने आने के बाद कंसाना का बयान भोपाल में मीडिया के समक्ष आया। उन्होंने कहा कि मुरैना जिले की सभी छह विधानसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी हुए हैं, इसके बावजूद जिले में ..

वीडी शर्मा ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के रूप में संभाला कामकाज

भोपाल द्य 17 फरवरी (वा)भाजपा के नवनियुक्त मध्यप्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त (वीडी) शर्मा ने आज शाम यहां प्रदेश पार्टी कार्यालय में विधिवत पदभार संभाल लिया। इस अवसर वरिष्ठ पार्टी नेता भी मौजूद थे। श्री शर्मा सुबह ग्वालियर से ट्रेन से रवाना होकर दोपहर में यहां पहुंचे। उनका हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर ही भव्य स्वागत किया गया। हजारों पार्टी कार्यकर्ता जुलूस की शक्ल में श्री शर्मा को प्रदेश पार्टी कार्यालय ले गए। श्री शर्मा ने वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, सुहास भगत, गोपाल भार्गव, ..

नपा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी कोटवानी विजयी

मंदसौर द्य (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश के मंदसौर में नगर पालिका अध्यक्ष के लिए आज उपचुनाव में भाजपा के श्रीराम कोटवानी विजयी घोषित किए गए। उपनिर्वाचन के नतीजों के अनुसार भाजपा के श्री कोटवानी को 40 में से 22 मत प्राप्त हुए। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद हनीफ शेख को 18 मत मिले। नगर पालिका में कुल 40 पार्षदों में से 23 भाजपा के और कांग्रेस के 17 पार्षद हैं। आंकड़ों के अनुसार भाजपा के एक पार्षद का मत उसके प्रत्याशी को नहीं मिल पाया। मंदसौर नगर पालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की पिछले साल जनवरी में गोली ..

सभी दोषियों को 3 मार्च की सुबह 6 बजे फांसी

नई दिल्ली द्य 17 फरवरी (वा)निर्भया बलात्कार और हत्या मामले के चारों दोषियों के लिए सोमवार को पटियाला हाउस अदालत ने नया और तीसरा डेथ वारंट जारी किया। चारों को 3 मार्च को सुबह 6 बजे तिहाड़ जेल में फांसी दी जाएगी।निर्भया मामले में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा की अदालत में आज तिहाड़ जेल अधीक्षक और निर्भया के अभिभावकों की याचिका पर करीब एक घंटे तक चली सुनवाई के बाद नया डेथ वारंट जारी करने का आदेश हुआ। यह तीसरा डेथ वारंट है और इससे पहले 22 जनवरी को और फिर एक फरवरी को फांसी के लिए डेथ वारंट जारी ..

गांधी के सपनों के भारत का निर्माण शुरू - डॉ.भागवत

शिक्षाविद् डॉ. जगमोहन राजपूत की पुस्तक 'गांधी को समझने का यही समयÓ का सरसंघचालक ने किया विमोचन नई दिल्ली द्य 17 फरवरी (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भारत के भाग्य पथ का दीपस्तंभ निरूपित करते हुए आज कहा कि गांधीजी के सपनों का साकार होना प्रारंभ हो गया है और अगले 20 वर्षों में नई पीढ़ी पूरे विश्वास एवं गर्व से कह सकेगी कि बापू के सपने का भारत बन गया है और अब वह पुन: अपने आश्रम में शांति के साथ रह सकते हैं। डॉ. भागवत यहां जाने-माने शिक्षाविद् ..

हरित अर्थव्यवस्था के प्रोत्साहन का नेतृत्व करेगा भारत - मोदी

गांधीनगर द्य 17 फरवरी (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अनेक कदम उठाये हैं और हम हरित अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने में दुनिया का नेतृत्व करेंगे। प्रवासी जीवों पर संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन सीएमएस के सदस्य देशों की 13वीं बैठक के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि जनभागीदारी के साथ भारत हरित अर्थव्यवस्था के प्रोत्साहन में दुनिया का नेतृत्व करेगा, जिसमें पर्वतीय पारिस्थितिकी तंत्र का संरक्षण भी शामिल है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ..

चंदन का कोयला

प्रेरणादीपए क बार राजा इंद्रसेन ने जंगल में रास्ता भूलकर एक वनवासी श्रीधर के घर में शरण ली। उस वनवासी के आतिथ्य से राजा बहुत प्रसन्न हुआ। अगले दिन वहाँ से जाने से पूर्व उसने उस वनवासी से कहा- हम इस राज्य के शासक हैं। तुम्हारे आतिथ्य के बदले हम पहाड़ी के उस तरफ फैला हुआ चंदन का जंगल तुम्हें भेंट करते हैं। अब उस पर तुम्हारा अधिकार होगा। राजा ने आदेश दे दिया, जिसे लेकर वह नगर अधिकारी के पास गया। अब सारा जंगल उसके नाम हो गया। वनवासी का दुर्भाग्य कि उसे चंदन का महत्व मालूम न था। वह चंदन के पेड़ों को काटकर ..

निष्काम कर्म ही मनुष्यता की पहचान

धर्मधाराम मता और आसक्ति होने से अप्राप्त वस्तुओं की कामना होती है। इस प्रकार जब तक कामना, ममता, आसक्ति और तादात्म्य रहते हैं तब तक हमारे द्वारा जो भी क्रिया होती है, वह कर्म बन जाती है। इसलिए हमारी कोई क्रिया कर्म बने ही नहीं, हमारे हर कर्म में अकर्म घटित होने लगे, इसके लिए हमें हर कर्म को ब्रह्मभाव, ईश्वरभाव के साथ करना चाहिए, हमें अपने आत्मस्वरूप, ब्रह्मस्वरूप में स्थित होकर ही कर्म करना चाहिए। जैसे जाग जाने पर स्वप्न में देखी गई चीजों, वस्तुओं के प्रति व्यक्ति की ममता, आसक्ति नहीं होती, उनसे कोई ..

विपक्ष का संसदीय प्रक्रियाओं पर हमला असंसदीय

विष्णु चौधरीपि छले कुछ महीनों के घटनाक्रम को यदि हम देखें तो यह निष्कर्ष आसानी से निकाला जा सकता है कि हमारे देश में संसदीय प्रणाली पर तो हमले किए ही जा रहे हैं, परंतु साथ में और इसकी आड़ में हिंदुस्तान की आत्मा हिंदुत्व पर भी बेजा हमले किए जा रहे हैं। वैसे हिंदुत्व पर हमले कोई नई बात नहीं है।यह तो देश की आजादी से पहले और बाद में निरंतर होता आया है, जब आक्रांताओं ने हिंदू मंदिरों को ध्वस्त किया, हिंदुओ का कत्ले आम किया, हिंदू बहू बेटियों के साथ जोर जबरदस्ती कर उनका धर्मपरिवर्तन कराया गया। आजादी के ..

टेलीकॉम कंपनियों को फटकार के मायने...

टेलीकॉम कंपनियों की बकाया राशि के बारे में सुप्रीम कोर्ट के गुस्से को समझा जा सकता है... सुप्रीम के निर्देश के बाद, अंतिम तारीख गुजर जाने के बाद भी अगर कंपनियों ने 94 हजार करोड़ रुपए की बकाया राशि सरकार के पास नहीं जमा की, तो यह सीधे-सीधे मानहानि का मामला तो है ही... लेकिन इसमें एक और तथ्य यह जुड़ गया है कि एक सरकारी आदेश ने ही उन्हें पैसा न जमा कराने का तर्क दे दिया... इन कंपनियों को यह धनराशि इस साल 23 जनवरी तक जमा करवानी थी, लेकिन अनेक कंपनियों ने यह रकम नहीं जमा करवाई... इस बीच संचार विभाग की ..

अभ्यास मैच ड्रा, मयंक और पंत ने ठोके अर्धशतक

हैमिलटन ठ्ठ 16 फरवरी (वार्ता) भारत और न्यूजीलैंड एकादश के बीच तीन दिवसीय अभ्यास मैच रविवार को ड्रा समाप्त हो गया और ओपनर मयंक अग्रवाल तथा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने फॉर्म में वापसी करते हुए शानदार अर्धशतक बनाये।भारत ने अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी का अच्छा अभ्यास करते हुए मात्र 48 ओवर में चार विकेट पर 252 रन बनाये और मैच ड्रा रहा। भारत ने पहली पारी में 263 रन बनाये थे जबकि न्यूजीलैंड एकादश की टीम ने 235 रन बनाये थे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 21 फरवरी से वेलिंगटन ..

इमरान खान ने स्वीकारा : सरकार की लापरवाही से बढ़े चीनी और गेहंू के दाम

लाहौर ठ्ठ 16 फरवरी (वा) पाकिस्तान में आवश्यक जिंसों विशेषकर आटा और चीनी की आसमान छूती कीमतों को लेकर विपक्ष के निशाने पर आए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया है कि सरकार की लापरवाही की वजह से महंगाई बढ़ी है। पाकिस्तान में आटा और चीनी के दाम वर्तमान में आसमान छू रहे हैं और लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।पंजाब प्रांत में शनिवार को सेहत इंसाफ कार्ड वितरण उद्घाटन समारोह में श्री खान ने माना सरकार की लापरवाही से देश में आवश्यक वस्तुओं विशेषकर चीनी और गेहूं संकट पैदा हुआ। उन्होंने कहा ..

केवल विकास या संरक्षण नहीं संतुलन की आवश्यकता

गांधीनगर ठ्ठ 16 फरवरी (वा) पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को कहा कि केवल विकास या केवल पर्यावरण तथा वन्य जीवों के संरक्षण की नीति काम नहीं करेगी इसलिए दोनों में संतुलन बनाए रखने की जरूरत है।प्रवासी जीवों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (सीएमएस) के सदस्य देशों की बैठक के लिए यहां आए श्री जावड़ेकर ने एक उच्च स्तरीय चर्चा के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियां प्रवासी जीवों के संरक्षण में मददगार हो सकती हैं। आंध्र प्रदेश के कोल्लेरू झील क्षेत्र का उदाहरण देते ..

ओडीओपी से पांच लाख नौजवानों को मिला रोजगार- मुख्यमंत्री योगी

वाराणसी द्य 16 फरवरी (वा)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओडीओपी यानी 'एक जिला, एक उत्पाद योजनाÓ योजना से राज्य के पांच लाख लोगों नौजवानों को रोजगार मिले हैं। श्री योगी ने पंडित दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित ओडीओपी पर आधारित दो दिवसीय प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश तेज गति से पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थ व्यवस्था वाला देश बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। ओडीओपी उसमें काफी सहायक साबित हो सकता है। उन्होंन कहा ..

कोरोना वायरस की रिपोर्ट निगेटिव, घर वापसी की तैयारी

नई दिल्ली द्य 16 फरवरी (वा)भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के कैम्प में कोरोना वायरस की जांच के लिए रखे गए सभी 406 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव रही है, इसलिए सोमवार से चरणबद्ध तरीके से उन्हें घर भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आईटीबीपी ने रविवार को यहां जारी एक बयान में बताया कि इन सभी संदिग्ध लोगों का पहले गहन चिकित्सा परीक्षण किया गया है और परीक्षण में उनमें इस रोग के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं, इसलिए उन्हें अब वहां रखने की आवश्यकता नहीं है। आईटीबीपी के जांच शिविर में रखे गए लोगों में सात मालदीव ..

पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य का आधार है एमएसएमई - मोदी

वाराणसी द्य 16 फरवरी (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि परंपरागत उत्पाद तथा लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) देश को 'पांच ट्रिलियनÓ अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य के आधार हैं और केन्द्र सरकार इन्हें आगे बढ़ाने का काम कर रही है। उधर श्री मोदी ने तीन ज्योतिर्लिंग और धार्मिक स्थल को जोडऩे वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हालांकि यह ट्रेन आगामी 20 फरवरी से नियमित रूप से चलेगी। इसमें टूरिस्ट पैकेज भी बुक होंगे। उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा ..

अरविंद केजरीवाल ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, कहा- राजधानी के विकास के लिए मोदी के आशीर्वाद की जरूरत

नई दिल्ली द्य 16 फरवरी (वा)मुख्यमंत्री की लगातार तीसरी बार शपथ लेने वाले अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा वह पूरी दिल्ली के मुख्यमंत्री और राजधानी के चौतरफा विकास को प्रतिबद्ध हैं, उन्हें इस काम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आशीर्वादÓ की जरूरत है।ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आज उपराज्यपाल अनिल बैजल के पद एवं गोपनीयता की शपथ लेने के बाद श्री केजरीवाल ने पहले संबोधन में कहा कि वह सभी के लिए काम करेंगे, चाहे वे किसी भी दल और जाति-धर्म के हो।अगले पांच साल के दौरान दिल्ली के चौतरफा विकास के लिए ..

पुलिस किसी की दुश्मन नहीं शांति एवं व्यवस्था की दोस्त

नई दिल्ली द्य 16 फरवरी (वा)गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि पुलिस किसी की दुश्मन नहीं है, बल्कि आम नागरिकों की हितैषी, धर्म तथा जाति निरपेक्ष और शांति तथा व्यवस्था की दोस्त है, इसलिए हमेशा उसका सम्मान किया जाना चाहिए।श्री शाह ने दिल्ली पुलिस के 73वें स्थापना दिवस परेड समारोह की अध्यक्षता करते हुए रविवार को यहां कहा कि दिल्ली पुलिस केवल दिल्ली का पुलिस बल नहीं, बल्कि देश की राजधानी का पुलिस बल है, जिस कारण पूरे देश को इससे प्रेरणा मिलती है, इसलिए किसी उत्तेजना में आए बिना नागरिकों को उपद्रवियों से सुरक्षित ..

बजट का मंत्र विकास और विश्वास...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारब जट एक ऐसा शब्द है, जिसमें किसी व्यक्ति, संस्थान, संगठन, समाज, राज्य और राष्ट्र के वार्षिक आय-व्यय का लेखा-जोखाभर नहीं रहता है..,बल्कि यह वर्षभर के उस समग्र विश्लेषण का आईना भी है, जिसमें आर्थिक प्रबंध की एक ऐसी तैयारी होती है...जिसमें संतुलन बना रहे, विकास और विश्वास की गति निर्बाध रूप से जारी रहे..,क्योंकि किसी भी तरह का आर्थिक असंतुलन अनेक समस्याओं का कारण बनता है...इसलिए विकास और विश्वास का संतुलन बनाए रखने के लिए आर्थिक रूप से दूरदृष्टि का परिचय देते हुए ऐसे बजट प्रावधान ..

अंडर 19 विश्वकप फाइनल आज - बांग्लादेश से होगा मुकाबला पांचवीं बार खिताब जीतने उतरेंगे भारतीय युवा लड़ाके

पौचेफस्ट्रूम ठ्ठ 08 फरवरी (वार्ता) चार बार का चैंपियन भारत पहली बार खिताबी मुकाबले में पहुंचे बंगलादेश के खिलाफ रविवार को होने वाले अंडर-19 विश्वकप टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पांचवीं बार ताज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा। भारतीय टीम कप्तान प्रियम गर्ग के नेतृत्व में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 10 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची है जबकि बंगलादेश ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनायी है। भारत जहां पांचवीं बार खिताब जीतने के इरादे से उतरेगा जबकि पहली बार फाइनल में पहुंचे ..

कोरोना वायरस से निपटने के लिए टीका विकसित कर रहा अमेरिका

वाशिंगटन ठ्ठ 8 फरवरी (वा) अमेरिका जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने के लिए टीका विकसित करने का काम तेजी से कर रहा है। अमेरिका के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक एंथोनी फौसी ने अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ टीका के विकास के लिए बॉयोटेक कंपनी मोडेरना के साथ कार्य जारी है। गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 722 हो गयी है और ..

अमेरिका विकसित करेगा महत्वपूर्ण हाइपरसोनिक हथियार-रिपोर्ट

वाशिंगटन ठ्ठ 8 फरवरी।अमेरिका अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने के लिए आगामी कुछ महीनों में एक महत्वपूर्ण हाइपरसोनिक हथियार का परीक्षण करने की योजना बना रहा है। अमेरिका के कार्यवाहक नौसेना सचिव थॉमस मूडली ने शुक्रवार को अपने एक बयान में यह बात कही। नौसेना की ओर से डिजाइन की गयी हाइपरसोनिक मिसाइल की क्षमता का परीक्षण करने के लिए इस वर्ष कुछ परीक्षण किए जाएंगे। श्री मूडली ने कहा कि 1957 में स्पूतनिक के परीक्षण ने तकनीकी क्षेत्र में हमारी जागरुकता को काफी बढ़ाया। हाइपरसोनिक हथियार वैश्विक सुरक्षा के ..

विश्व की सबसे अच्छी राजधानी बनाएंगे दिल्ली को-शाह

नई दिल्ली ठ्ठ 8 फरवरी (वा) केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली को स्वच्छ हवा एवं पानी तथा हर गरीब को घर देकर विश्व की सबसे अच्छी राजधानी बनाने का वादा आज दोहराया और लोगों से इसके लिए अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बीच श्री शाह ने अपने ट्वीट में कहा कि दिल्ली को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पीने का पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच एवं मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है। उन्होंने कहा- मैं दिल्ली की जनता से अपील ..

नई शिक्षा नीति स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने वाली होगी-पोखरियाल

जयपुर ठ्ठ 8 फरवरी (वा) केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा जारी की जाने वाली नई शिक्षा नीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत और श्रेष्ठ भारत के सपने को पूरा करने वाली होगी। डॉ. पोखरियाल आज यहां नेशनल यूनिवर्सिटी के दसवें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति देश की आधारशिला रखेगी। उन्होंने डिग्री पाने वाले छात्रों से चुनौतियों का सामना करके आगे बढऩे और एक योद्धा की तरह विजन को मिशन में तब्दील करने ..

महिलाओं ने परिवार का वोट तय किया

नई दिल्ली ठ्ठ 8 फरवरी (वा) दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली विधानसभा के इस बार के चुनाव में महिलाओं ने पूरे परिवार का वोट तय किया है।श्री केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर तंज करते हुए ट्वीट किया- स्मृतिजी, दिल्ली की महिलाओं ने किसे वोट देना है, यह तय कर लिया है। पूरी दिल्ली में इस बार अपने परिवार का वोट महिलाओं ने ही तय किया है। आखिर घर तो उन्हें ही चलाना होता है।गौरतलब है कि आज सुबह श्री केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था- वोट डालने ..

पेयजल योजनाएं आत्मनिर्भर बनें- कमल नाथ

भोपाल द्य 8 फरवरी (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि पेयजल योजनाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाए और उनके क्रियान्वयन के लिए वित्तीय संसाधन जुटाए जाएं।आधिकारिक जानकारी के अनुसार कमल नाथ ने आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश जल निगम के संचालक मंडल की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल तथा नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेयजल योजनाओं के संचालन और संधारण की लागत का विश्लेषण किया ..

श्रीलंका के विकास में भारत भरोसेमंद साझेदार

नई दिल्ली द्य 8 फरवरी (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके श्रीलंकाई समकक्ष महिंदा राजपक्षे ने शनिवार को विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत वार्ता की और इस दौरान भारत ने उम्मीद जताई कि श्रीलंका की सरकार वहां के तमिल समुदाय की आकांक्षाओं को समझेगी। वार्ता के दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग मजबूत करने और आपसी कारोबार एवं निवेश संबंधों को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।राजपक्षे की भारत यात्रा को अहम माना जा रहा है, क्योंकि श्रीलंका के राष्ट्रपति ..

मनुष्य वही, जो मनुष्य के काम आए

उज्जैन द्य स्वदेश समाचारशनिवार को लघु उद्योग भारती एवं सेवा भारती के सहयोग से माधव सेवा न्यास का एक और सेवा प्रकल्प मक्सी रोड उद्योगपुरी में लघु उद्योग भारती के भवन में प्रारंभ हो गया। बालाजी तौलकांटा के समीप स्थित इस प्रकल्प का नाम माधव चिकित्सालय रहेगा। यहां प्रतिदिन सायं 4 से रात्रि 8 बजे तक दक्ष चिकित्सक द्वारा सेवा दी जाएगी। मौका आने पर मरीज को अस्थायी रूप से उपचार देने हेतु भर्ती भी किया जाएगा। इस प्रकल्प का शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अ.भा. सेवा प्रमुख पराग अभ्यंकर ने किया। दीप प्रज्ज्वलन ..

मेमने की चतुराई

प्रेरणादीपएक बार एक भेडिय़ा भेड़ों के झुंड से एक मेमने को उठा लाया। जब वह जंगल में लाकर उसे मारने बैठा तो मेमना बोला-भेडि़ए मामा! अब आप मुझे उठा ही लाए हैं तो मारेंगे भी, और फिर खाएंगे भी। मगर मैं यूं ही मर गया तो मेरी एक इच्छा अधूरी रह जाएगी। क्या? भेडि़ए ने पूछा। मैंने सुना है कि आप गाना बहुत अच्छा गाते हैं। मेरी माँ भी आपकी बहुत प्रशंसा करती थी। क्या मेरे मरने से पहले आप एक गाना भी नहीं सुनाएंगे। मेमने की बात सुनकर भेडिय़ा फूलकर कुप्पा हो गया। वह बोला-क्यों नहीं भांजे! जब तू इतनी गुहार कर रहा ..

भक्ति में जीवन मृत्यु के पार पहुंचता है

धर्मधाराभगवान श्रीकृष्ण श्रीमद् भागवत गीता के इस श्लोक में वचन देते हैं-भक्ति के साधकों को, भक्ति के साधना-पथ पर गति व गमन करने वाले पथिकों को, कि जैसे ही तुम अपने द्वारा बनाई गई अस्मिता, अहंकार की दीवार गिरा दोगे, तुम्हारे उद्धार की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। क्योंकि अहंकार व अस्मिता की दीवार गिरते ही, परमात्मा का प्रवेश आरंभ हो जाता है। और परमात्मा के प्रकाश की किरणें हमें रूपांतरित करने लगती है। जब हमें भगवान के लिए मिटने का, समर्पित होने का आनंद आने लगता है, तो मिटना एक आनंददायक घटना बन जाती है। ..

सीएए विरोधी आंदोलन देश के खिलाफ साजिश

अवधेश कुमारनागरिकता संशोधन कानून पर भ्रम और गलतफहमी पैदा कर भड़काने वाली पार्टियों, संगठनों, सक्रियतावादियों के लिए लेने के देने की नौबत आ रही है। उन्होंने जिस शाहीन बाग को मोदी के गले की हड्डी बनाने की रणनीति बनाई वह अब उन्हीं के लिए समस्या बन गई है। एक पक्ष 26 जनवरी को शाहीन बाग धरना का अंत करना चाहता था लेकिन उस पर अतिवादी और नियंत्रणविहीन तत्व इतने हाबी हो गए कि उन्होंने यह भनक लगते ही 29 जनवरी को भारत बंद का आह्वान कर दिया। हालांकि भारत बंद तो हुआ नहीं, लेकिन इससे शाहीन बाग को अंतहीन कथा बनाने ..

मोदी के आगे सदन में निरुत्तर विपक्ष...

देश की सर्वोच्च पंचायत यानी संसद में गुरुवार का दिन अनेक मायने में महत्वपूर्ण रहा और इसे लंबे समय तक कम से कम विपक्ष तो याद रखेगा ही..,क्योंकि जब देशभर में उनके द्वारा जो नरेन्द्र मोदी सरकार के खिलाफ माहौल बनाया जा रहा था...उसका बिंदुवार और तार्किक जवाब जब संसद के दोनों सदनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखा तो इस पूरी समयावधि में विपक्ष का चेहरा ही स्याह नहीं था..,बल्कि पूरा विपक्ष निरुत्तर नजर आया...स्वाभाविक भी था कि जब आप जनता को भय, भ्रम और अफवाह के जरिए देश के खिलाफ ही खड़ा करने का षड्यंत्र ..

प्रजनेश बाहर, एकल में भारतीय चुनौती समाप्त

पुणे ठ्ठ चौथी सीड क्वान वून सू ने टाटा ओपन महाराष्ट्र के तीसरे दिन गुरुवार रात भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन को महालुंगे बालेवाड़ी स्टेडियम में खेले गए पुरुष एकल वर्ग के मैच में 6-3, 7-6 (7-5) से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। प्रजनेश की हार के साथ ही एकल वर्ग में भारत की चुनौती समाप्त हो गयी। पहला सेट हारने के बाद भी भारत के नंबर-1 खिलाड़ी प्रजनेश ने संघर्ष किया और दूसरे सेट को टाई ब्रेकर में ले गए। टाई ब्रेकर में सू ने अच्छा खेल जारी रखा और अहम अंक लेते हुए मुकाबला अपने नाम किया। प्रजनेश मुख्य ..

कोरोना से चीन का आर्थिक विकास नहीं होगा प्रभावित

बीजिंग द्य 7 फरवरी (वा) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से फोन पर बात की और कहा कि कोरोना वायरस से चीन के दीर्घावधि आर्थिक विकास को प्रभावित नहीं करेगा। चाइना सेंट्रल टेलीविजन के अनुसार श्री जिनपिंग ने कहा- कोराना वायरस चीनी अर्थव्यवस्था के विकास की सकारात्मक प्रवृत्ति को दीर्घावधि में प्रभावित नहीं करेगी। गौरतलब है कि नए कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया था और इसके बाद यह वायरस 25 से अधिक देशेां में फैल गया। चीन में ..

भारत का रक्षा निर्यात 2024 तक पहुंचेगा 5 अरब डॉलर - राजनाथ सिंह

लखनऊ द्य 7 फरवरी (वा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि रक्षा क्षेत्र में सरकार की नीतियों का असर अब दिखने लगा है, जिससे लगता है कि भारत वर्ष 2024 तक रक्षा निर्यात को पांच अरब डॉलर तक पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल कर लेगा।डिफेंस एक्सपो में आयोजित 'बंधनÓ कार्यक्रम में श्री सिंह ने कहा कि आज किए गए एमओयू हमारे रक्षा औद्योगिक आधार को और मजबूत करने में उपयोगी सिद्ध होंगे। आज हुई घोषणाओं और उत्पाद लांचिंग को देखकर आप आश्वस्त हो गए होंगे कि रक्षा क्षेत्र में हमारी नीतियां अब परिणाम देने ..

बोडो शांति समझौता ऐतिहासिक - नड्डा

नई दिल्ली द्य 7 फरवरी (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को पूर्वोत्तर राज्य के असम में नए शांति समझौते के बीच हस्ताक्षर करने के लिए पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि बोडो शांति समझौता ऐतिहासिक बनने जा रहा है। श्री नड्डा ने ट्वीट किया- असम का कोकराझार इस ऐतिहासिक अवसर पर श्री नरेंद्र मोदीजी का स्वागत करने के लिए उत्सुक है। बोडो शांति समझौता असम में इतिहास रचने को तैयार है और राज्य उग्रवाद से विकास की ओर अग्रसर होगा। प्रधानमंत्री ने भी शुक्रवार सुबह ट्वीट ..

किसानों का कर्ज माफ कर प्रदेश सरकार ने सबसे बड़ा वचन निभाया- कृषि मंत्री

खंडवा द्य स्वदेश समाचारप्रदेश सरकार ने गत 365 दिनों में वचन-पत्र में दिए गए अपने 365 वचन पूरे किए हैं। प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर सबसे बड़ा व महत्वपूर्ण वचन प्रदेश सरकार ने निभाया है। किसान सम्पन्न होगा तो देश व प्रदेश भी खुशहाल होगा। किसानों की कृषि लागत कम कर खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। खेती की लागत कम करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने किसानों के बिजली बिल की राशि आधी करने का निर्णय लिया है, जिससे प्रदेश के अधिकांश किसान लाभान्वित हो रहे हैं। यह बात ..

परिणाम देने वाली संस्था बने कृषि सलाहकार परिषद

भोपाल द्य 7 फरवरी (वा)मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि किसानों की आय में वृद्धि हो, उनकी क्रय शक्ति बढ़े और कृषि क्षेत्र मजबूत हो। इस दिशा में कृषि सलाहकार परिषद परिणाम देने वाली संस्था बने। उन्होंने कहा कि मेरा लक्ष्य है कि मध्यप्रदेश हार्टीकल्चर की राजधानी बने। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति और प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था मजबूत होगी। श्री कमल नाथ मंत्रालय में कृषि सलाहकार परिषद की गठन होने के बाद आयोजित पहली बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि सलाहकार परिषद की बैठक में ..

मप्र सरकार जन-जन की सरकार - जयवर्धन

राघौगढ़ द्य 7 फरवरी (वा) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार, जन-जन की सरकार है, जो आपके द्वार तक पहुंचकर समस्याओं का निराकरण कर रही है। श्री सिंह आज यहां ग्राम पंचायत देहरी में आयोजित 'आपकी सरकार-आपके द्वारÓ शिविर में यह बात कही। शिविर में 130 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 95 समस्याओं का निराकरण मौके पर ही किया गया। शेष समस्याओं के निराकरण के लिए 7 दिन की समय-सीमा निर्धारित की गई। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल ऋण माफी का द्वितीय चरण प्रारंभ हो गया ..

प्रधानमंत्री की उग्रवादियों से मुख्यधारा में आने की अपील

गुवाहाटी द्य 7 फरवरी (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में बोडो समझौता शांति और विकास की नई इबादत लिखेगा और उन्होंने इसके साथ ही देश के सभी उग्रवादी और नक्सली समूहों से हिंसा का मार्ग छोड़ देश की मुख्यधारा में आने की अपील की। सरकार और बोडो संगठनों के बीच हुए तीसरे समझौते को लेकर जश्न मनाने उमड़े भारी जनसैलाब को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा- मैं बंदूक की शक्ति में विश्वास करने वाले उन सभी लोगों से बोडो युवाओं से सीखने की अपील करता हूं कि वे हिंसा का ..

दिल्ली में आज मतदान, मतगणना 11 को चुनाव शांतिपूर्ण कराने के लिए पुख्ता इंतजाम

नई दिल्ली द्य 7 फरवरी (वा) दिल्ली विधानसभा के शनिवार को होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं।मतदान शनिवार को प्रात: आठ बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। मतगणना 11 फरवरी को होगी। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह के अनुसार मतदान निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों को तैनात किए जाने के इंतजाम किए गए हैं। श्री सिंह के अनुसार मतदान निष्पक्ष सम्पन्न कराने ..

एनपीआर के बगैर जातिगत जनगणना नहीं संभव-नायडू

नई दिल्ली द्य 7 फरवरी (वा) राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को सदन में कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के बगैर जातिगत जनगणना संभव नहीं है। श्री नायडू ने शून्यकाल के दौरान यह टिप्पणी उस समय की, जब जनता दन यूनाइटेड (जदयू) के रामनाथ ठाकुर ने वर्ष 2021 में जनगणना के साथ ही जातिगत गणना करने की भी सरकार से मांग की। श्री ठाकुर ने कहा कि वर्ष 1931 में ब्रिटिश काल में जातिगत गणना किया गया था। इसके बाद संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने वर्ष 2010 में भी जातिगत गणना की, लेकिन ..

उदारता

प्रेरणादीपए क फकीर ने जंगल में एक आदमी के रहने लायक छोटी सी झोपड़ी बनाई। एक रात को फकीर अपनी झोपड़ी में सोया था कि एक और फकीर आ गया। उसने दरवाजा खटखटाया और कहा कि भाई! हम पानी में भीग रहे हैं और ठंड से बीमार हो जाएंगे। इस झोपड़ी में जगह नहीं मिलेगी क्या? फकीर ने दरवाजा खोला और कहा कि इसमें सोने के लिए एक आदमी की जगह थी, परन्तु दो आदमी बैठ सकते हैं। आओ, हम बैठकर रात काट लें। मुसीबत को दोनों मिल-बांटकर बर्दाश्त कर लें। उसी कोठरी में दोनों अपना गुजारा करने लगे। थोड़ी देर व्यतीत हुई कि एक और फकीर आया। ..

मनुष्य जीवन में सुख की कुंजी परोपकार

धर्मधाराज ब भी हमारी कोई गलती हो, तो उसे स्वीकार करना भी समस्याओं को जटिल होने से बचाता है। जब हम अपनी गलतियाँ छिपाते हैं तो समस्याओं को उलझाने का काम करते हैं। यदि हमारी कोई गलती नहीं है और दोषारोपण किया जा रहा है, तो ऐसी परिस्थिति में भी किसी तरह का तनाव लेने की जरूरत नहीं; क्योंकि सच्चाई ज्यादा देर तक छिपती नहीं और षड्यंत्र या बुराई ज्यादा देर तक टिकती नहीं।असहाय व्यक्ति की जब मदद की जाती है तो वह मदद इतनी बेशकीमती व महत्वपूर्ण होती है मानो डूबते हुए को तिनके का सहारा मिल गया हो। यदि किसी की मदद ..

देश में बढ़ती आर्थिक असमानता एक चुनौती

जयंतीलाल भंडारीहा ल में मानवाधिकारों की पैरवी करने वाले संगठन ऑक्सफेम ने विश्व आर्थिक मंच की बैठक से पहले आर्थिक असमानता पर एक रिपोर्ट जारी की। इसमें बताया गया है कि दुनिया के साथ-साथ भारत में भी आर्थिक असमानता बढ़ी है। भारत में तिरसठ अरबपतियों के पास देश के आम बजट की राशि से भी अधिक संपत्ति है। इतना ही नहीं, इन अमीरों के पास सत्तर फीसद गरीब आबादी यानी करीब पनचानवे करोड़ लोगों की तुलना में चार गुना से ज्यादा धन-संपत्ति है। इस बात से कतई इनकार नहीं किया जा सकता कि देश में बढ़ती आर्थिक असमानता को कम ..

भव्य मंदिर निर्माण की पहली ईंट...

असंख्य हिन्दुओं की अटूट आस्था और अस्मिता की पर्याय अयोध्या है... अयोध्या में प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर निर्माण हो, यह सैकड़ों वर्षों से जन-जन की अभिलाषा व आकांक्षा रही है... इस पुनीत कार्य के लिए सहों संघर्ष और आंदोलनों के बाद वह घड़ी आ ही गई, जिसका हर किसी को इंतजार था... अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण की सही मायने में पहली ईंट रखी जा चुकी है... क्योंकि जिन्हें मंदिर निर्माण की पूरी रूपरेखा बनानी है, योजनाबद्ध तरीके से मंदिर निर्माण के कार्यक्रम को आगे बढ़ाना है, उस जवाबदेह ..

भारतीय डेविस कप टीम घोषित पेस बरकरार, बोपन्ना और शरण की वापसी

नयी दिल्ली ठ्ठ 06 फरवरी (वार्ता) भारतीय डेविस कप टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी लिएंडर पेस को बरकरार रखा गया है जबकि टीम में शीर्ष युगल खिलाड़ी रोहन बोपन्ना तथा दिविज शरण की वापसी हुई है। यह टीम क्रोएशिया के खिलाफ 6-7 मार्च को विश्व ग्रुप क्वालीफायर मुकाबला खेलेगी। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने क्रोएशिया के खिलाफ मुकाबले के लिए गुरुवार को गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल सहित सात सदस्यीय टीम की घोषणा की। टीम के कोच जीशान अली हैं और खेलने वाली पांच सदस्यीय टीम की घोषणा मुकाबले से कुछ पहले की जाएगी। ..

इंडिया ए की ओर से खेलने के कारण मदद मिली- श्रेयस

हैमिल्टन ठ्ठ 06 फरवरी (वार्ता) न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक जडऩे वाले भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने नंबर चार पर बल्लेबाजी करने को लेकर कहा कि उन्हें भारत ए की ओर से खेलने के कारण इस स्थान पर बल्लेबाजी करने में मदद मिली है। श्रेयस ने न्यूजीलैंड ने खिलाफ बुधवार को पहले एकदिवसीय मुकाबले में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 107 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 103 रन बनाए थे जिसकी बदौलत भारत ने मेजबान टीम 347 का लक्ष्य दिया था। हालांकि भारतीय टीम यह मुकाबला ..

रक्षा क्षेत्र में सहयोग और साझेदारी के नए कीर्तिमान बनाएंगे भारत और अमेरिका

लखनऊ ठ्ठ 6 फरवरी (वा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विश्वास व्यक्त किया है कि अमेरिका के साथ भारत के रक्षा संबंध विक्रेता और खरीदार के पारंपरिक संबंधों से आगे बढ़कर भविष्य में साझीदार तथा सहयोगी के रूप में नए आयाम हासिल करेंगे। श्री सिंह ने गुरुवार को यहां रक्षा प्रदर्शनी के दौरान अमेरिका-भारत व्यापार परिषद 'यूएसआईबीसीÓ द्वारा आयोजित सेमिनार में कहा कि अमेरिका दुनियाभर में रक्षा उत्पादों का बड़ा निर्यातक है और भारत भी उससे रक्षा उत्पाद खरीद रहा है। साथ ही यह भी गौर करने की बात है कि भारत भी रक्षा ..

'टुकड़े-टुकड़े गैंगÓ को 11 को लगेगा झटका

नई दिल्ली ठ्ठ 6 फरवरी (वा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि 11 फरवरी को टुकड़े-टुकड़े गैंग को झटका लगने वाला है।श्री शाह ने दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राजधानी दिल्ली के सीमापुरी, हरीनगर और मादीपुर विधानसभा क्षेत्र में रोड शो किया और कहा कि 11 फरवरी को टुकड़े-टुकड़े गैंग को झटका लगने वाला है। उन्होंने कहा कि शाहीनबाग आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का 'ज्वाइंट प्रोजेक्टÓ है। श्री केजरीवाल और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को इस बात की चिंता है कि शाहीनबाग पर ..

नीतिगत दरें यथावत

नई दिल्ली द्य 6 फरवरी (वा) रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने महंगाई बढऩे की आशंका जताते हुए गुरुवार को नीतिगत दरों को यथावत बनाये रखने का निर्णय लिया, जिससे घर, कार और व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दरों में तत्काल कमी आने की उम्मीद समाप्त होने से लोगों को निराशा हाथ लगी है। समिति की चालू वित्त वर्ष की ऋण एवं मौद्रिक नीति की छठी द्विमासिक समीक्षा की तीन दिवसीय बैठक के बाद आज जारी निर्णय के अनुसार नीतिगत दरों को यथावत रखा गया है, जबकि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर ..

मनावर में भीड़ के हमले मामले के तीन आरोपी गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

मनावर द्य स्वदेश समाचारधार जिले के मनावर थाना क्षेत्र में भीड़ के हमले से एक व्यक्ति की मौत और पांच अन्य के घायल हो जाने मामले के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि अन्य आरोपी अभी फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। इस मामले में तीन नामजद सहित लगभग 45 लोगों को आरोपी बनाया गया है।पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने आज बताया कि कल मनावर थाना क्षेत्र के बोरलाई गांव में भीड़ ने आधा दर्जन लोगों पर हमला कर दिया था, जिसमें एक की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हैं। घायलों को इंदौर के एक अस्पताल में ..

ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिकता से कराएं सड़कों का संधारण-पटेल

भोपाल द्य 6 फरवरी (वा) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने राज्य ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण (एमपीआरआरडीए) की कार्यकारिणी की 24वीं बैठक में निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों का प्राथमिकता से संधारण कराएं। साथ ही, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में गारंटी पीरियड की सड़कों का संधारण संबंधित ठेकेदार से कराया जाए।मंत्री श्री पटेल ने मंत्रालय में हुई बैठक में कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्रों तक विकास की योजनाएं पहुंचे। ग्रामीणों को नजदीकी शहरों में जाने-आने ..

जो लोग कभी साइलेंट थे, वे आज वायलेंट

नई दिल्ली 6 फरवरी (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिक संशोधन कानून (सीएए)पर हो रहे विरोध प्रदर्शन के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराते हुए गुरुवार को कहा कि इस पर सबको मिल-बैठकर सोचने की जरूरत है और देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है और इस पर निराशा नहीं फैलाई जानी चाहिए। साथ ही मोदी ने कहा कि देश के विभाजन के बाद जो लोग पाकिस्तान में रह गए थे उनमें से अधिकतर हमारे दलित भाई बंधु थे। अल्पसंख्यकों की दुहाई देने वाले लोग उनकी पीड़ा भी महसूस करें जो पड़ोस में अल्पसंख्यक बन गए , जो लोग कभी साइलेंट थे वे ..

दिल्ली प्रचार थमा, मतदान कल

नई दिल्ली द्य 6 फरवरी (वा) दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए आठ फरवरी को होने वाले मतदान के लिए एक पखवाड़े से अधिक समय से जोर-शोर से चल रहा चुनाव प्रचार गुरुवार शाम छह बजे समाप्त हो गया। प्रचार अभियान शुरू में सुस्त था, लेकिन विभिन्न पार्टियों के बड़े नेताओं के मैदान में आने से यह खूब जोरों से चला। सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मूलभूत मुद्दों से शुरू हुआ प्रचार अंतिम दौर में पहुंचते-पंहुचते राष्ट्रवाद और सांप्रदायिकता के रंग में रंग गया। नागरिकता (संशोधन) कानून के विरोध में शाहीन बाग ..

अंतरिक्ष में 328 दिन रहकर धरती पर लौटीं कोच

नई दिल्ली द्य 6 फरवरी (वा) अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला का रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद अमेरिका की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच गुरुवार को धरती पर सुरक्षित लौट आईं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया कि सुश्री कोच के साथ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की अंतरक्षि यात्री लूका परमितानो और रूस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर स्क्वोर्त्सोव भी वापस आए हैं। तीनों ने भारतीय समयानुसार सुबह 11.20 बजे वापसी का सफर शुरू किया था और तीन घंटे 22 मिनट बाद अपराह्न 2.42 बजे कजाकिस्तान के जेज्काज्गन शहर ..

नागरिक कर्तव्य

प्रेरणादीपग हन अंधकारपूर्ण रात्रि के भयावह वातावरण में आंधी-पानी जोरों से गिर रहा था। इसी समय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रूमेन की नींद अचानक खुल गई। बादल की गडग़ड़ाहट और आंधी-तूफान की सांय-सांय होती आवाज से बाहर की स्थिति को समझने में उन्हें देर न लगी। उन्हें चिंता हुई कि व्हाइट हाउस की खिड़कियां और दरवाजे यदि खुले रह गए होंगे तो उसके अंदर पानी अवश्य भर गया होगा। उन्होंने तत्काल अपना बिस्तर छोड़ दिया और जो खिड़की या दरवाजा खुला मिलता। उसे तुरंत बंद कर देते। फिर भी खिड़कियों से पानी अंदर आ ही ..

क्रोध मनुष्य की नकारात्मक ऊर्जा

धर्मधाराक्रो ध जीवन का ऐसा नकारात्मक भाव है, जो कभी भी हमारे जीवन में प्रकट हो जाता है। यदि किसी को क्रोध करने की आदत हो गई है, क्रोध करने की प्रकृति हो गई है, तो वह क्रोध किए बिना रह नहीं पाता। बात-बात पर अपनी नाराजगी दिखाना, क्रोध करना अधिकांश लोगों के जीवन का स्वभाव हो गया है। जब क्रोध का यह गुबार उतरता है तो मन में पछतावा भी होता है कि अनावश्यक क्रोध किया गया, क्रोध करने से इतना नुकसान हो गया। जब भी हमारा कोई कार्य पूरा नहीं होता, हमारे मन के अनुसार नहीं होता, जो हमें चाहिए, वह नहीं मिलता, इच्छा ..

पर्यावरण के प्रति मानव समाज का दुराचरण

विनित नारायणप्र धानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने भारत के पेयजल संकट की गंभीरता को समझा और इसीलिए पिछले वर्ष 'जलशक्ति अभियानÓ प्रारंभ किया। इसके लिए काफी मोटी रकम आवंटित की और अपने अतिविश्वासपात्र अधिकारियों को इस मुहिम पर तैनात किया है। पर सोचने वाली बात ये है कि जल संकट जैसी गंभीर समस्या को दूर करने के लिए हम स्वयं कितने तत्पर हैं?दरअसल पर्यावरण के विनाश का सबसे ज्यादा असर जल की आपूर्ति पर पड़ता है। जिसके कारण ही पेयजल का संकट गहराता जा रहा है। पिछले दो दशकों में भारत सरकार ने तीन बार यह लक्ष्य ..

रजनी की राष्ट्रनिष्ठ मुखरता...

हर किसी के लिए राष्ट्रीय सरोकारों की एक निश्चित कटौती होती है.., उस कसौटी पर समयचक्र व्यक्ति को उसके राष्ट्रीय योगदान.., राष्ट्रनिष्ठा एवं सामाजिक दायित्व के आईने में निरंतर कसता रहता है... जो उस कसौटी के मापदंड पर खरा उतरता है.., वह शनै: शनै: ही सही जनता के बीच एक नायक या कहें प्रेरणादायी पुरुष के रूप में उभरकर आता है... राष्ट्रनिष्ठा जब भी जाग्रत हो जाए, वह राष्ट्र व समाज के हित में ही है और देश में अनेक तरह के संगठन अपने-अपने स्तर पर लोगों में राष्ट्रीय भाव को जाग्रत करने का प्रकल्प लिए हुए है... ..