मुखपृष्ठ

अभावों में ज्यादा प्रखर होती है बाल प्रतिभा...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारपरंपरा, संस्कृति, सामाजिक प्रबंधन, आर्थिक तंत्र और वनोत्पाद को लेकर वनवासियों का नजरिया पीढिय़ों को निरंतर साक्षर करता रहा है... वे अभावों में भी सदियों से जीवन की सामूहिकता, मनुष्यों की आपसी अंतर्निर्भरता के साथ-साथ जीवन मूल्यो..

सर्वांग शिक्षा के लक्ष्य का दुर्गम मार्ग...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारशिक्षा एवं स्वास्थ्य जैसी मौलिक आवश्यकता को लेकर दिल्ली जैसे केन्द्र शासित राज्य को मॉडल मानकर अन्य किसी राज्य का कदम बढ़ाना समझदारी नहीं है.., क्योंकि दिल्ली की जनसंख्या, कार्यक्षेत्र, विस्तार, आवश्यकताओं की पूर्ति, निगरानी एवं..

हिमाचल में रिवाज बदलेगी भाजपा कांग्रेस ने किए करोड़ों के घोटाले

चम्बा, स्वससे। केंद्रीय गृहमंत्री एवं भाजपा के स्टार प्रचारक अमित शाह ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में सत्ता बदलने का रिवाज इस बार बदलकर रहेगा। डबल इंजन की सरकार ने राज्य का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया है। कांग्रेस की सरकार यहां लंबे समय तक सत्तासीन रही ल..

हिंसा कम होने पर और भी क्षेत्रों से हटाया जाएगा अफस्पा

कोलकाता, स्वससे। भारतीय सेना के पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आर पी कालिता ने मंगलवार को कहा कि जिन-जिन क्षेत्रों में हिंसा के मामले स्वीकार्य मानकों के तहत कम होंगे, वहां-वहां से (सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम) अफस्पा को वापस ले लिया जाएगा। पूर्..

मप्र में फिल्म निर्माण की अपार संभावनाएं, बने फिल्म सिटी

संवाददाता ठ्ठ भोपाल मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने आए प्रसिद्ध गायक शंकर महादेवन ने मध्य प्रदेश की संस्कृति और सभ्यता की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में फिल्म निर्माण की अपार संभावनाएं हैं। देश में यहां सबसे अधिक फिल्मो..

हल्के झटके से फिर हिल उठा जबलपुर

संवाददाता ठ्ठ जबलपुरशहर मंगलवार की सुबह हल्के भूकंप के झटके के साथ हिल उठा। बहुतों को तो इसका अहसास भी नहीं हुआ। लेकिन जैसे ही इसकी ख़बर सोशल मीडिया में वायरल हुई सभी हतप्रभ हो गए। बताया जा रहा है कि सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर भूकंप के सामान्य तीव्रता के झटके..

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती से मप्र में लागू होगा पेसा एक्ट - मुख्यमंत्री

ब्यूरो ठ्ठ मानगढ़़मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। मध्यप्रदेश में इस अवसर पर जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण के लिए पेसा एक्..

मप्र गान को भी मिलेगा राष्ट्रगान जैसा सम्मान

प्रदेश में स्थापना दिवस की जबरदस्त धूम, हर जिले में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमसंवाददाता ठ्ठ भोपालभोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मप्र का 67वां स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि आज स..

मोरबी का दर्द बांटने पहुंचे प्रधानमंत्री अपनों को खोने वाले परिवारों से मिले

स्वससे ठ्ठ गांधीनगरगुजरात में पुल हादसे के दो दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोरबी पहुंचे हैं। उन्होंने यहां सिविल अस्पताल में घायलों का हाल जाना। इसके बाद वे अपनों को खोने वाले 26 परिवारों से पुलिस अधीक्षक कार्याल्य में मिले। उन्होंने यहां अधिकारियों..

जीवन का अर्थ चेतना

प्रेरणादीपए क दिन शरीर के पांचों तत्वों में झगड़ा हो गया। वे सब स्वयं को बड़ा बताने लगे, अन्यों को छोटा व तुच्छ। वायुतत्व बोला - 'मैं सबसे बड़ा हूं। मैं न होऊं तो नि:श्वास होकर मनुष्य का जीवन एक क्षण में ही समाप्त हो जाएगा।Ó पृथ्वी तत्व ने कहा- 'अरे..

आत्मपरायण होना ही सच्चा सुख

धर्मधाराप रमात्मा का अंश होने के कारण जीव की आत्मा में अनंत शक्तियां, अनंत क्षमताएं निहित है, पर वे सोई हुई हैं। हमें योग व अध्यात्म की विविध साधनाओं के द्वारा अपनी आत्मा की उन्हीं अनंत शक्तियों को जाग्रत करना है। आत्मा की अनंत शक्तियों के जागते ही मनुष्य..

देश का कानून सर्वोपरि...

जब भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था को अपनाया तो उसने इस बात की स्पष्ट रूप से उल्लेखना है कि संवैधानिक दायरे में भारतीय कार्यनीति के अनूरूप देश का कानून ही सर्वोपरि माना जाएगा... किसी धर्म, पंथ की मान्यता या नियमों अथवा उपासना पद्धति की अवहेलना या अपमान का व..

भारत के भूगोल पर जातिवादी कैक्टस का सच

भारत के भूगोल पर जातिवादी कैक्टस का सच..

मुख्यमंत्री लाड़लियों के नाम पर देंगे बड़ी सौगात, वाटिकाओं का होगा नामांकरण

मुख्यमंत्री छात्रों को देंगे पहली किश्त की राशिभोपाल ठ्ठ स्वदेश समाचार मध्य प्रदेश के जिलों की कुछ चुनिंदा सड़कें अब लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत लाड़ली पथ के रूप में जानी जाएंगे। इन सड़कों पर लाड़ली का नाम दिया जाएगा। इसके साथ ही चुनिंदा वाटिकाओं का नामक..

सरदार पटेल के सपनों को साकार कर रहे मोदी-शर्मा

पार्टी नेताओं के साथ प्रदेश अध्यक्ष ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर दी श्रद्धांजलिभोपाल ठ्ठ स्वदेश समाचार सरदार वल्लभभाई पटेल ऐसे व्यक्ति और नेता थे, जिन्होंने इस देश को एक सूत्र में बांधा। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि सरदार पटेल ने देश की एकता औ..

सात माह से धरने पर बैठे उम्मीदवार अब टूटने लगी जूझने की ताकत

चार विषयों की चयन प्रक्रिया नहीं हुई शुरू, उम्मीदवार लगा रहे रोकने के आरोपभोपाल ठ्ठ स्वदेश समाचार उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती में चयनित उम्मीदवार पिछले सात महीने से धरने पर डटे हुए हैं। विशेषकर चार विषयों की चयन प्रक्रिया पर फिलहाल कोई विचार नहीं करने से उ..

राहुल की तुलना साईंबाबा से की तो सोशल मीडिया पर हो गई वाड्रा की खिंचाई

स्वससे ठ्ठ मुंबई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर उनके जीजा और व्यवसायी रार्बट वाड्रा ने उनकी तुलना साईंबाबा से करके एक बार फिर नए विवाद को जन्म दे दिया है। सोशल मीडिया पर लोगों में गुस्सा भड़क गया है। वाड्रा की इस टिप्पणी को लोगों ने आस्था के साथ्ज्ञ ..

मुस्लिम पर्सनल लॉ से ऊपर है देश का कानून

नाबालिग लड़की की शादी को लेकर कर्नाटक उच्च न्यायालय की टिप्पणीस्वससे ठ्ठ बेंगलुरुकर्नाटक उच्च न्यायालय ने दो अलग-अलग मामलों में माना है कि पॉक्सो अधिनियम और आईपीसी लड़कियों की शादी की उम्र के संबंध में मुस्लिम पर्सनल लॉ कानून को ओवरराइड कर देता है। कर्नाट..

आत्म-निर्भर और समृद्ध मध्यप्रदेश निर्माण का संकल्प

मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर विशेषशिवराज सिंह चौहानमुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश मेरे प्यारे प्रदेशवासियों...आप सभी को मध्यप्रदेश के 67वें स्थापना दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ...। आज का दिन हमारे लिए आनंदित होने और ख़ुशियाँ मनाने का दिन है। उल्लास और उत्सव का ..

142 की मौत, ओरेवा कंपनी के मैनेजर सहित नौ गिरफ्तार

स्वससे ठ्ठ गांधीनगर गुजरात के मोरबी पुल हादसे में मृतकों की संख्या सोमवार को 142 तक पहुंच गई। इनमें 45 की उम्र 18 साल से कम है। बच्चे हैं। मृतकों में महिलाओं और बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है। 170 लोगों को बचाया गया है। हादसा रविवार शाम 6.30 बजे तब हुआ, जब..

दुष्कर्म की जांच के लिए 'टू-फिंगर टेस्ट' पर रोक

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- ये साइंटिफिक नहीं, सरकार किसी भी हालत में इसे न होने देस्वससे ठ्ठ नई दिल्लीउच्चतम न्यायालय ने दुष्कर्म मामले में टू-फिंगर टेस्ट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने यह चेत..

ब्राह्मण कौन?

प्रेरणादीपभ गवान बुद्ध जैतवन में ग्रामवासियों को उपदेश कर रहे थे। शिष्य अनाथपिंडक भी समीप बैठा धर्म चर्चा का लाभ ले रहा था। तभी सामने से महाकश्यप, मौद्गल्यायन, सारिपुत्र, चुंद और देवदत्त आदि आते हुए दिखाई दिए। उन्हें देखते ही बुद्ध ने कहा 'ब्राह्मण मंडली..

आध्यात्मिक संस्कृति का केन्द्र सूर्य उपासना

धर्मधाराभौ तिक रूप से वैज्ञानिकों के लिए सूर्य मात्र एक जलता हुआ आग का गोलाभर है, जिसमें हीलियम और हाईड्रोजन की रासायनिक क्रियाएं चलती रहती हैं, जबकि सूक्ष्मस्तर पर ज्योतिष में सूर्य ग्रहों के अधिपति हैं और कारणस्तर पर ब्रह्मांड के केंद्र तथा इसके उद्गम आ..

मोरबी में मौत का मंजर, सबक...

गुजरात के मोरबी में रविवार को पूरे भीषण हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है... क्योंकि झूला पुल गिरने के कारण जो हादसा हुआ है, वह बहुत ही भीषण और हृदयविदारक है... क्योंकि आज भी सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और राहत बचाव दल की टीमें लगातार लोगों की खोजबीन..

मध्यप्रदेश जिसे प्रकृति ने अपने हाथों से सजाया

प्रवीण गुगनानीम ध्यप्रदेश वस्तूत: केवल भौगोलिक हृदयस्थली नहीं, बल्कि भारत का मानस स्थल है। यहीं से संपूर्ण भारत में जागरण, चैतन्यता व सांस्कृतिक तेज का भाव संचारित होता है। यह प्रदेश एक तरफ से उत्तरप्रदेश, दूसरी तरफ से झारखण्ड, तीसरी तरफ से महाराष्ट्र, चौ..

खड़ाऊ वाले खडग़े क्या रहेंगे टिकाऊ खटाऊ?

त्वरित टिप्पणीअवधेश शुक्लाकां ग्रेस के अध्यक्ष पद का परिणाम नहीं आया था, लेकिन सबको पता था कि मल्लिकार्जुन खडग़े कांग्रेस के नए अध्यक्ष होंगे। इसे आप कांग्रेस के आन्तरिक लोकतंत्र की खूबी भी मान सकते हैं, जहां सबको पता था कि परिणाम क्या आना है। वह इसलिए कि..

इंदौर के एडीएम पवन जैन को मुख्यमंत्री ने हटाया

दिव्यांग से अभद्रता करने का मामलाइंदौर में कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान दिव्यांग से अभद्रता करने वाले एडीएम पवन जैन को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने तुरंत हटा दिया है। मंगलवार को जिला प्रशासन की जनसुनवाई में सहयोग मांगने पहुंचे एक दिव्यांग को ..

26/11 में जान गंवाने वालों को दी श्रद्धांजलि

स्वससे ठ्ठ मुंबईसंयुक्त राष्ट के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन बुधवार को मुंबई के ताज होटल पहुंचे। यहां उन्होंने 26/11 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे औ..

हिंदी में डॉक्टरी की पढ़ाई : 'अंग्रेज' डॉक्टरों के पेट में उठा दर्द

विशेष प्रतिनिधि ठ्ठ ग्वालियर चिकित्सा महाविद्यालयों में हिंदी माध्यम के नवाचार पर कथित प्रगतिशील तबके में स्वाभाविक प्रतिक्रिया सामने आने लगी है। ग्वालियर के गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय में प्रथम बर्ष के छात्रों की कक्षाएं विधिवत रूप से हिंदी एवं अंग्रे..

गांधी परिवार के वफादार खडग़े बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष

24 साल बाद मिला कांग्रेस को गैर गांधी अध्यक्षस्वससे ठ्ठ नई दिल्लीमल्लिकार्जुन खडग़े कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं। बुधवार को आए नतीजों में उन्होंने 6825 वोट से शशि थरूर को हराया। खडग़े को 7897 वोट मिले, वहीं थरूर को 1072 वोट ही मिल सके। 416 वोट रद्द कर..

समग्रता व एकात्मकता से विचार करके बने जनसंख्या नीति- दत्तात्रेय होसबाले

वर्ष 2024 तक हिंदुस्तान के सभी मंडल शाखा युक्त होंगेराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि देश में जनसंख्या विस्फोट चिंताजनक है। इसलिए इस विषय पर समग्रता से व एकात्मता से विचार करके सब पर लागू होने वाली जनसंख्या नीति बननी चाहिए..

कार्य अनुरूप परिधान

प्रेरणादीपमृ तक को दाह-संस्कार के लिए जाते देख एवं जरा-व्याधि से ग्रस्त व्यक्ति को पीड़ा पाते देख, राजकुमार सिद्धार्थ के मन में वैराग्य का जन्म हुआ। उन्होंने वैराग्य के उन्हीं क्षणों में राजमहल को छोडऩे की तैयारी कर ली। उनके राजमहल छोड़ते समय उनका बाल स..

चित्त का परिष्कार ही सच्चा योग

धर्मधाराम नुष्य जीवन अत्यंत रहस्यमय है। इस रहस्य को समझना आसान नहीं है। अनगिनत रहस्यों को अपने में समेटे हुए है व्यक्ति का चित्त। चित्त वह है, जो मन से जुड़ा दिखता है, लेकिन साथ ही यह हमारे अतीत के कर्मजन्य संस्कारों, प्रवृत्तियों को अपने में समेटे हुए हो..

कांग्रेस के नए अध्यक्ष...

अंतत: जिस बात की संभावना राजनीतिक गलियारों में ही नहीं, मीडिया हाउसों एवं अन्य राजनीतिक दलों के कार्यालयों में भी सुनाई दे रही थी, उस पर मुहर लग ही गई... 24 साल के बाद ऐसा पुन: मौका आया है, जब कांग्रेस को कोई गैर गांधी या कहे गांधी परिवार से इतर अध्यक्ष म..

विश्व में सबसे अधिक समृद्ध भाषा संस्कृत

ीरेंद्र सिंह सोलंकीम ध्यप्रदेश से चिकित्सा पाठ्यक्रम संबंधी पढ़ाई हिन्दी में करवाने की ऐतिहासिक पहल शुरू हो चुकी है। इस नीति को शिरोधार्य करते हुए उत्तरप्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ भी हिन्दी में चिकित्सा पढ़ाई की पहल करने वाले हैं। तो दूसरी तरफ हिन्दी और सं..

आतंक के खिलाफ एकजुट हो दुनिया

इंटरपोल की 90वीं आमसभा में प्रधानमंत्री का आव्हानएजेंसी ठ्ठ नई दिल्लीप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) के सदस्य देशों के पुलिस प्रतिनिधियों का मंगलवार आव्हान किया कि आतंकवाद, भ्रष्टाचार, नशीले पदार्थों की तस्करी, व..

धर्म का अर्थ

प्रेरणादीपम हर्षि कण्व अपने शिष्य कौत्स को साथ लेकर भ्रमण को निकले। मार्ग में उन्हें आश्रम से संबंधित कुछ कार्य स्मरण हो आया तो उन्होंने कौत्स को वापस लौटने की आज्ञा दी। लौटते समय मार्ग में कौत्स को भीषण दर्द से पीडि़त एक सुंदर युवती दिखाई पड़ी, पर वह उस..

मनुष्यता का अर्थ है संस्कारशीलता

धर्मधारावै ज्ञानिकों से लेकर अध्यात्मवेत्ताओं-प्रत्येक के लिए मनुष्य का जीवनोद्देश्य एक गंभीर चिंतन एवं विमर्श का विषय है। वर्तमान परिस्थितियों में, जब मानवीय जीवन भांति-भांति की समस्याओं, आशंकाओं से घिरा हुआ दिखाई पड़ता है-यह प्रश्न और भी ज्यादा सामयिक ए..

सुलह की संभावना...

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस-अमेरिका, चीन-अमेरिका, भारत-चीन, भारत-पाक और अन्य देशों के बीच बनते-बिगड़ते रिश्तों को लेकर अनेक तरह की शंका-अशंकाएं जन्म ले रही है... रूस-यूक्रेन के इस टकराव के सबसे गंभीर और संवेदनशील स्वरूप में पहुंचने के बावजूद यह उम्मीद बनी ह..

हिन्दुओं के विरुद्ध लक्षित हिंसा का षड्यंत्र

राकेश सैनइ स महीने भारत सहित पूरी दुनिया में इस तरह की घटनाएं देखने व सुनने को मिली जिससे लगा है कि भारत विरोध, विशेषकर हिन्दूफोबिया अपने दूसरे चरण में प्रवेश कर रहा है। अन्तर केवल इतना आया है कि विरोध की इस लड़ाई का रणक्षेत्र जो पहले भारत था आज वह विदेश..

मशहूर अभिनेत्री वैशाली ठक्कर ने की खुदकुशी

सुसाइड नोट में लिखा पड़ोसी कर रहा था परेशानस्वदेश समाचार ठ्ठ इंदौरएक मशहूर टीवी सीरियल अभिनेत्री ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। पुलिस को एक पर्सनल डायरी मिली है, जिसमें मृत्यु का कारण पड़ोसी द्वारा प्रताडि़त करने की बात सामने आई है। पुलिस ने शव को पीएम ..

राष्ट्रपति मुर्मू का मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का रविवार को यहां मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया गया। श्रीमती मुर्मू की आंख में मोतियाबिंद का सेना के अस्पताल रिसर्च एंड रेफरल में ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन पूरी तरह सफल रहा और उसके बाद श्रीमती मुर्मू को अस्पताल से छुट्टी दे..

हवाई सेवाओं के विस्तार से ग्वालियर व चंबल केउत्पाद विश्वभर में पहुंचेंगे - शाह

स्वदेश समाचार ठ्ठ ग्वालियरकेन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि ग्वालियर में देश के अत्याधुनिक हवाई अड्डे के निर्माण से जहां हवाई सेवाओं का विस्तार होगा, वहीं कार्गो टर्मिनल के निर्माण से पूरे विश्व में ग्वालियर एवं चंबल अंचल के लघु, स..

देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त अधिकारी समाज को कर रहे खोखला - तिवारी

राजलखन सिंह ठ्ठ भोपालविश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय प्रचार प्रसार प्रमुख विजय शंकर तिवारी ने कहा है कि देश के कई राज्यों में कुछ प्रशासनिक व अन्य अधिकारी देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होकर समाज को खोखला कर रहे हैं। ये अधिकारी समाज के लिए नासूर हैं, इ..

शिवराज ने प्रधानमंत्री की इच्छा पूरी की, शिक्षा में आएगी नई क्रांति - शाह

मध्यप्रदेश पहला राज्य बना जहां एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में होगी : गृहमंत्री अमित शाह ने किया प्रथम वर्ष की 3 हिंदी पुस्तकों का विमोचनस्वदेश समाचार ठ्ठ भोपालदेश में पहली बार मध्यप्रदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में होगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ..

बैंकिंग सेवाओं को घर-घर पहुंचाना सर्वोच्च प्राथमिकता - प्रधानमंत्री

75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पितएजेंसी ठ्ठ नई दिल्लीप्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि हमारी सरकार की प्राथमिकता बैंकिग सेवाओं को दूर-सुदूर घर..

रा. स्व. संघ के अभा कार्यकारी मंडल की बैठक प्रारंभ

४ दिनी बैठक में कार्य विस्तार के लिए बनी योजना की समीक्षा व समसामयिक विषयों पर चर्चा होगीस्वदेश समाचार ठ्ठ प्रयागराजराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक 16 अक्टूबर को प्रयागराज में आरंभ हुई। बैठक का शुभारंभ परमपूजनीय सरसंघचालक ड..

निष्ठाभाव

प्रेरणादीपव र्षा तेज हो रही थी, जिससे बाँध में एक छेद हो गया। राज्य के डूब जाने की आशंका को देखकर एक आदमी आगे बढ़ा और जहाँ से बाँध टूट रहा था, वहाँ लेट गया। थोड़ी देर में ठंड से उसका शरीर अकड़ गया तो उसे लोगों ने उठाकर आग के समीप पहुँचाया और बाँध पर उसकी..

आत्मतत्व की प्राप्ति का मार्ग अध्यात्म

धर्मधाराअ ध्यात्म, जीवन की सर्वोपरि आवश्यकता है, क्योंकि यही हमारे वास्तविक स्वरूप से हमारा परिचय कराता है। वह स्वरूप जो जरा-मरण से रहित, शोकमुक्त, नित्य और अविनाशी मूलसत्ता है; जिसका ज्ञान होने पर फिर मनुष्य हर तरह के भय, शोक, चिंता और मरण से मुक्त हो जा..

पाकिस्तान की खुराफात...

भारत के संदर्भ में एक ही प्रकृति की बात करने का पाकिस्तान आदी हो चुका है, जिसमें गलत अवसर पर और बिना वजह के भी निराधार बोलने में उसे कोई हिचक नहीं होती, भले ही ऐसा करने के लिए उसे हंसी का पात्र क्यों न बनना पड़े..! फिलहाल दुनिया के तमाम देश रूस और यूक्रेन..

बाबा साहब के विचारों का विरोधी दलित-मुस्लिम गठजोड़

अवधेश कुमारटी वी चैनलों और डिजिटल माध्यमों पर एक साथ कुछ हजार लोगों को यह कहते सुनें कि हम राम, कृष्ण, ब्रह्मा, विष्णु, महेश को भगवान नहीं मानेंगे और उनकी पूजा नहीं करेंगे तो भ अंतर्मन में एक साथ गुस्सा और हैरत के भाव पैदा होंगे। 7 अक्टूबर को राजधानी दिल्..

हिंदी की मप्रमें नई यात्रा

'हिंदी में ज्ञान के प्रकाशÓ : हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू करने वाला मप्र पहला राज्यगृहमंत्री शाह और मुख्यमंत्री चौहान करेंगे पुस्तकों का विमोचनदेश का हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश हिंदी के भाल पर सम्मान की बिन्दी लगाने वाली अभिनव पहल करने जा रहा है। सही..

श्रीलंका को 8 विकेट से हराया : 7वीं बार जीताखिताब, स्मृति ने खेली 51 रन की पारी

भारत की बेटियां एशिया कप चैम्पियनभारत ने सातवीं बार महिला एशिया कप का खिताब जीत लिया है। शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया।श्रीलंका की टीम भारतीय गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के आगे श्रीलंकाई टीम 20 ओ..

ग्वालियर में एयरपोर्ट टर्मिनल का भूमिपूजन

ग्वालियर। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर को यहां नए एयरपोर्ट टर्मिनल का भूमिपूजन करेंगे। श्री सिंधिया ने बताया कि श्री शाह इसके साथ ही सिंधिया राजवंश के म्यूजियम में मराठा गैलरी का लोकार्पण करेंगे। लगभग 500 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे एयरपोर्ट ..

परंपरागत भंडारण में छुपी खाद्य सुरक्षा...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभारत में फसल कटाई उपरांत प्रमुख खाद्यान्न फसलों के कुल उत्पादन का करीब 5.99 फीसदी भाग बर्बाद हो जाता है... बेयर हाउस या कोल्ड स्टोरेज की संरचनाएं भी असंगठित हंै... जिन्हें नियमानुसार नहीं चलाया जाता... अगर खाद्यान्न का परंपरागत..

खडग़े के लिए वोट मांगने पर गहलोत पर भड़के शशि थरूर

बोले-गहलोत ने क्यों किया दिशा-निर्देशों का उल्लंघनसंवाददाता ठ्ठ भोपालकांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी शशि थरूर ने शुक्रवार को भोपाल में अपनी ही पार्टी को कठघरे में खड़ा कर दिया। उन्होंने सवाल उठाया कि जब पार्टी की चुनावी आचार संहिता कहती है कि किसी भी प्र..

हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर मध्यप्रदेश रचेगा इतिहास

मुख्यमंत्री ने हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई कार्यक्रम तैयारियों की समीक्षा कीमुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर मध्यप्रदेश एक नया इतिहास रचने जा रहा है। हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर हम अंग्रेजी के बिना काम नह..

चुनावी बांड काला धन नहीं - केन्द्र

चुनावी बांड योजना के खिलाफ याचिका पर सुनवाई ६ दिसम्बर कोचुनावी बांड योजना के खिलाफ दायर हुई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट अब 6 दिसंबर को सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट उसी दिन यह परीक्षण करेगी कि क्या मामले को बड़ी पीठ ..

हिमाचल विधानसभा चुनाव की घोषणामतदान 12 नवम्बर एवं मतगणना 8 दिसंबर को

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए एक चरण में चुनाव 12 नवम्बर को होगा, जबकि मतों की गिनती 8 दिसम्बर को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी क..

गरीब का अर्थ

प्रेरणादीपएक फकीर को एक सोने की मोहर मिली। उसने यह निश्चय किया कि जो सबसे गरीब होगा, उसे ही यह मोहर दूंगा। बहुत ढूंढने पर उसे कोई गरीब व्यक्ति नहीं मिला। एक दिन उसे पता लगा कि अपने देश का राजा पड़ोसी देश के राज्य को छीनने जा रहा है। फकीर ने वह मोहर राजा..

तनाव असंतुलित जीवनशैली की उपज

धर्मधारावन यात्रा में तन-मन की थकान स्वाभाविक है। अधिक श्रम, पारिस्थितिक दबाव या तनाव के कारण शरीर व मन पर अत्यधिक खींच-तान करने की स्थिति में हमारी दैनिकचर्या प्रभावित होती है। इसके लिए विश्राम की आवश्यकता पड़ती है। जीवन-साधना में नींद के साथ विश्राम तन-..

लक्ष्मण रेखा का भान...

अनेक बार नीतिगत रूप से लिए गए निर्णय और उनके प्रभाव को लेकर भी विश्लेषण या कहे समीक्षा की जाती है और होना भी चाहिए कि उस समय लिया गया निर्णय तात्कालिक था या उसका दूरगामी असर किसी क्षेत्र में दिखा या फिर उसके सकारात्मक-नकारात्मक प्रभावों का कुल सार क्या नि..

भारतीय दवा उद्योग के विरुद्ध वैश्विक षड्यंत्र

प्रमोद भार्गवकोरोनाकाल में भारतीय दवा उद्योग ने गुणवत्तापूर्ण दवा और कोविड-19 टीका विकसित व वितरित कर विश्वव्यापी प्रतिष्ठता अर्जित की थी। लेकिन अब हरियाणा की एक दवा कंपनी द्वारा निर्मित कफ सिरप को लेकर विवाद व संदेह उत्पन्न हो गया है। खांसी व ठंड को काबू..

नाटो में शामिल हुआ यूक्रेन तो विश्व युद्ध

एजेंसी ठ्ठ कीवरूस और यूक्रेन के बीच पिछले सात महीने से अधिक समय से युद्ध जारी है। क्रीमिया को जोडऩे वाले पुल पर हुए अटैक के बाद रूस ने रणनीति में बदलाव किया है और यूक्रेन पर जबर्दस्त बमबारी की है। उधर, यूक्रेन भी रूस पर कई पलटवार कर चुका है। इस बीच, रशिय..

सांसद अपराजिता सारंगी आईपीयू की कार्यकारी समिति की सदस्य निर्वाचित

स्वससे ठ्ठ नई दिल्लीसांसद अपराजिता सारंगी रवांडा के किगाली में आयोजित बैठक के दौरान अंतर संसदीय संघ की कार्यकारी समिति के सदस्य निर्वाचित हुईं हैं। लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के नेतृत्व में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल ने र..

ग्वालियर-चम्बल अंचल के विकास में जुड़ेंगे महत्वपूर्ण आयाम - शिवराज

केन्द्रीय गृह मंत्री के ग्वालियर कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षाब्यूरो ठ्ठ भोपाल मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि 16 अक्टूबर को ग्वालियर-चम्बल अंचल के विकास में महत्वपूर्ण आयाम जुडऩे जा रहा है। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह..

बड़ी पीठ करेगी फैसलाहिजाब प्रतिबंध पर सुप्रीम कोर्ट के जजों में मतभेद

एजेंसी ठ्ठ नई दिल्लीउच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक में प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों की कक्षाओं में छात्राओं के हिजाब पहनने पर राज्य सरकार के प्रतिबंध लगाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर गुरुवार को विभाजित फैसला सुनाया। न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति स..

भारत की कल्याणकारी योजनाओं से सीखे दुनिया

आईएमएफ ने की मोदी सरकार के सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों की प्रशंसास्वससे ठ्ठ नई दिल्ली विश्व बैंक के बाद अब आईएमएफ यानी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष भी मोदी सरकार की नकद हस्तांतरण योजना का प्रसंशक हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के नकद हस्तांतरण..

जो अच्छा काम करेंगे, उनको कंधे पर बैठाकर नाचूंगा

रो-रोकर काम करने वाले कर्मचारी और अधिकारी ठीक नहीं- मुख्यमंत्रीस्वदेश समाचार ठ्ठ भोपालमुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि जो कर्मचारी, अधिकारी अच्छा काम करेंगे उन्हें हम कंधे में लेकर नाचेंगे। उनका बार-बार सम्मान करेंगे। अच्छा काम करते हुए कोई दि..

आत्मविश्वास

प्रेरणादीपअ नंतपुर में राजा रामदत्त का राज्य था। अनंतपुर की सीमा के समीप गंगादास नामक शिल्पी पत्थर की सुंदर-सुंदर मूर्तियां बनाया करता था। एक दिन राजा उधर से गुजरे तो गंगादास की बनाई मूर्तियों को देखकर मुग्ध हो गए। उन्होंने गंगादास से अपनी मूर्ति बनाने क..

मनुष्य की सफलता का मूलाधार प्राण ऊर्जा

धर्मधाराब्र ह्मांड प्राणतत्व की प्रचुरता से ओत-प्रोत है। प्राणियों एवं वनस्पतियों के जीवन का मल आधार यही तत्व है श्रुति कहती है कि प्राणतत्व को समझने और उस पर नियंत्रण प्राप्त करने से प्रकृति के समस्त रहस्यों को जाना भी जा सकता है और अनुभव भी किया जा सकता..

मंदी और भारत से उम्मीदें...

पूरी दुनिया पर आर्थिक मंदी का भयावह साया मंडरा रहा है... जिस तरह से रूस-यूक्रेन युद्ध और इसके पूर्व कोरोनाकाल की विभीषिका ने बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्था को तोड़कर रख दिया, उसका दुष्परिणाम संभवत: अब दूसरे दौर में 2023 में दिखलाई पड़े तो अतिश्योक्ति नहीं होना चा..

अर्थव्यवस्था को गति देने में सक्षम पर्यटन उद्योग

रंजना मिश्रास रकार, समाज और पर्यटन उद्यमी मिलकर स्थितियों में काफी कुछ बदलाव ला सकते और पर्यटन को देखने-समझने का एक नया नजरिया विकसित कर सकते हैं, जो सतत, जिम्मेदार, विकासशील और टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देगा। यह इतना बड़ा क्षेत्र है कि अगर दुनिया के पैमाने ..

हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू करना मप्र की बड़ी उपलब्धि

हिंदी में एमबीबीएस से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का सपना हो रहा साकार१२ अक्टूबर (ब्यूरो) द्य भोपाल मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जो हिंदी में भी मेडिकल की पढ़ाई की शुरुआत करने जा रहा है। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में 16 अक्टूबर को होने वाले भव्य कार्यक..

निकायों को आदर्श बनाएं जनप्रतिनिधि

मुख्यमंत्री ने नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण का किया शुभारंभ १२ अक्टूबर (ब्यूरो) द्य भोपाल मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि नव-निर्वाचित जन-प्रतिनिधि अपने निकाय को आदर्श बनाएं। आम जनता की सेवा कर अपने दायित्व पर खरे उतरें। स्वच्छता क..

नोटबंदी पर केंद्र और आरबीआई को नोटिस

स्वससे ठ्ठ नई दिल्लीउच्चतम न्यायालय ने नोटबंदी पर केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक को नोटिस जारी किया है। 5 न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ ने 9 नवंबर तक यह बताने को कहा है कि किस कानून के तहत 1000 और 500 रुपए के नोट बंद किए गए थे। न्यायालय ने सरकार और आरब..

सरसंघचालकजी ने की मां विन्ध्यवासिनी की पूजा

मीरजापुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परमपूजनीय सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत ने बुधवार को मां विंध्यवासिनी के दर्शन कर उनकी पूजा-अर्चना की। इससे पहले वे विंध्याचल स्थित देवरहा हंस बाबा आश्रम पहुंचे। यहां उन्होंने हनुमान को 51 मन के लड्डू से भोग लगाया और देश की ..

श्री महाकाल लोक...दिव्यता-भव्यता को निहारनेपहले दिन ही सुबह से उमड़े लोग

स्वदेश समाचार द्य उज्जैन श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर विस्तारीकरण योजना के तहत निर्मित श्री महाकाल लोक का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को किया गया। पहले यह बताया गया था कि लोकार्पण के दो दिन बाद श्री महाकाल लोक आम जनता के लिए खोला जाए..

ईद पर बचेंगे, तब मोहर्रम में नाचेंगे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी खडग़े ने बलि के बकरे से की खुद की तुलना, बोलेसंवाददाता ठ्ठ भोपालकांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मल्लिकार्जुन खडग़े पार्टी के मतदाता प्रतिनिधियों से खुद के समर्थन में मतदान की अपील करने बुधवार, 12..

रेलवे कर्मियों की शुभ दीपावली मिलेगा 78 दिन का बोनस

स्वससे ठ्ठ नई दिल्लीकैबिनेट ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के बराबर उत्पादकता से जुड़े बोनस के भुगतान को भी मंजूरी दी। रेलवे के 11.27 लाख कर्मचारियों को 1,832 करोड़ रुपए का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिया जाएगा। यह 78 दिनों का..

श्रेष्ठ कौन?

प्रेरणादीपशि ष्य मंडली ने भगवान बुद्ध से पूछा - 'भगवन! मनुष्य के कितने वर्ग हैं?Óतथागत ने उत्तर दिया - 'प्रिय शिष्यों! एक वे, जो अपना ही लाभ देखते हैं, भले ही इससे दूसरों को कितनी ही हानि उठानी पड़ती हो। दूसरे वे, जो औरों का भला करते हैं। तीसरे वे, ..

अखंड सुहाग की कामना का व्रत 'करवाचौथ'

धर्मधाराभा रतीय हिन्दू ियों के लिए 'करवाचौथÓ का व्रत अखंड सुहाग को देने वाला माना जाता है। विवाहित ियां इस दिन अपने पति की दीर्घ आयु एवं स्वास्थ्य की मंगल कामना करके भगवान रजनीश (चंद्रमा) को अघ्र्य अर्पित कर व्रत को पूर्ण करती हैं। ियों में इस दि..

रात्रिकालीन बाजार संस्कृति...

उद्योग, व्यापार एवं कारोबार से जुड़े नियम-कानून केवल सरकार की किताबों या फिर शासन-प्रशासन के नियमावली के मान से ही नहीं बदलते हैं, कई बार इसको जनता की सुविधा एवं उनकी मांग के अनुसार भी रद्दोबदल किया जाता है... अनेक बार व्यापार-कारोबार एवं उनसे जुड़े नियमो..

कांग्रेस का केन्द्रीय नेतृत्व निर्बल और निष्प्रभावी

अवधेश कुमाररा जस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस समय पूरी निश्चिंता से प्रदेश में काम करते हुए दिख रहे हैं। दिल्ली आए, सोनिया गांधी से मुलाकात की और बाहर आकर बयान दिया कि मैंने माफी मांग ली है। हालांकि माफी की बात करते समय उनके चेहरे पर ना खुशी का भाव सा..

कार्यकर्ताओं से संवाद, संवेदना और सहनशीलता के प्रेरक

प्रभात झानि र्माण और निर्माता की भूमिका अलग रहती है। भारत ने सदैव उसे सम्मान दिया है जिसने किसी भी कार्य के निर्माण में अपना देह गलाया है। डॉ. राममनोहर लोहिया और नेताजी राजनारायण के बाद समाजवादियों में यदि किसी को नेताजी कहा गया है तो उनका नाम मुलायमसिंह ..

अवंतिका का शाश्वत संदेश...

सप्त मोक्षपुरियों में शामिल अवंतिका अर्थात् धार्मिक, सांस्कृतिक एवं संस्कारधानी के रूप में विख्यात मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जयिनी का शाश्वत काल से एक अलग वैश्विक आलोक रहा है... यह शिक्षा, संस्कार और संस्कृति के प्रचार-प्रसार और उसके निरंतर पोषण की वह..

श्री महाकाल लोक का आजप्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण

उज्जैन द्य स्वदेश समाचारद्वादश ज्योतिर्लिंगों में शामिल भगवान महाकालेश्वर न केवल देश-प्रदेश, बल्कि विश्व में प्रसिद्ध हैं। लाखों श्रद्धालु प्रतिवर्ष भगवान महाकालेश्वर की एक झलक पाने के लिए एकत्रित होते हैं। मोक्षदायी सप्तपुरियों में से एक अवंतिका में विरा..

यूके्रन पर मिसाइलों से हमलापुतिन ने हमले तेज करने की दी धमकी

एजेंसी ठ्ठ कीव, मास्कोरूस और यूक्रेन की जंग बेहद खतरनाक मोड़ पर पहुंच गई। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत 9 शहरों पर सोमवार देर रात 83 मिसाइलें दागीं। 12 लोग मारे गए और 57 घायल हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन को धमकी दी है कि उसने रूस के शहरों और..

मुलायमसिंह का निधन

नई दिल्ली द्य १० अक्टूबर (वा)समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायमसिंह यादव ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में सोमवार सुबह निधन हो गया। सैफई में मंगलवार को उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ श्री यादव का अंतिम संस्कार किया जा..

क्रोध का फल

प्रेरणादीपए क सांप को क्रोध के आवेश ने े घेरा। उसने फन फैलाकर गरजना और फुफकारना आरंभ किया और कहा- 'मेरे जितने भी शत्रु हैं, आज उन्हें मैं खाकर ही छोडूंगा, उनमें से एक को भी जिंदा न रहने दूंगा।Ó मेंढ़क, चूहे, केंचुए और छोटे-छोटे जानवर उसके उस गुस्से ..

राष्ट्र समृद्धि का मूल मंत्र दायित्व बोध

धर्मधाराह मारे देश का परिचय सभ्य, शालीन एवं ं सुसंस्कृत सामाजिक व्यवस्था से होता है। भारत की अपनी अमूल्य निधि के रूप में ये गुण यहां हमेशा से स्थापित रहे हैं। अनेकता में एकता भारतवर्ष की विशेषता रही है। इस सिद्धांत के पीछे यहां की सभ्यता, शालीनता एवं सुसं..

वैभव, परंपरा और आस्था...

अवंतिका अर्थात् देश की धार्मिक, सांस्कृतिक राजधानी उज्जैनी की परंपरा, वैभव और आस्था अपरम्पार है... आज उज्जैन नगरी अपने वैभवशाली गौरव और इतिहास के साथ एक नए अध्याय को जोडऩे जा रही है... भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा स्थली, प्राचीन काल-गणना, ज्योतिष, संस्कृति क..

भारत की अत्यन्त प्राचीन गौरवशाली नगरी अवंतिका

संकलन अ भी-अभी मध्यप्रदेश शासन ने श्री महाकाल महाराज विकास योजना में एक विशाल और भव्य'महाकाल लोक का निर्माण कराया है। यह महाकाल लोक न केवल अत्यन्त भव्य और दिव्य है अपितु समूचे महाकाल परिसर को एक नूतन आभा प्रदान करता है। इसके निर्माण में उज्जयिनी की पूरी स..

विषम परिस्थितियों से निकलकर विकास की यात्रा पर है मध्यप्रदेश

धार द्य स्वदेश समाचारमांडू में चल रहे भारतीय जनता पार्टी के तीन दिवसीय प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग का आज समापन रविवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की मौजूदगी में हुआ। समापन सत्र को भाजपा के प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव ने भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री श्री चौ..

मध्यप्रदेश में एमडी-एमएस की पढ़ाई भी हिंदी में होगी-सारंग

भोपाल द्य 9 अक्टूबर (ब्यूरो)एमबीबीएस के बाद एमडी-एमएस (स्नातकोत्तर) की पढ़ाई भी हिंदी में कराने की तैयारी है। इसके लिए किताबें तैयार करने का काम जल्द शुरू होगा। यह बात चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने रविवार को कही। वह एमबीबीएस के हिंदी पाठ्यक्रम क..

मातृभूमि का वंदन करने निकले 2000 बाल स्वयंसेवक

विजयादशमी के निमित्त इंदौर में जगन्नाथ जिले के 23, बद्रीनाथ से 1 स्थान से निकला पथ संचलनइंदौर द्य स्वदेश समाचारमातृभूमि गान से गूंजता रहे गगन स्नेह नीर से सदा फूलते रहे सुमन। यह बालभाव उस समय शहर के अनेक मार्गों पर गुंजायमान हुआ, जब विजयादशमी के निमित्त इ..

केजरीवाल के हिंदू विरोधी मंत्री ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली द्य 9 अक्टूबरहिंदू देवी देवताओं पर आपत्तिजनक बयान के बाद विवाद बढ़ता देख दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने रविवार को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। श्री गौतम ने ट्वीट कर आज कहा,आज महर्षि वाल्मीकि का प्रकटोत्सव दिवस है एवं दूसरी ओर मान्य..

मोदी खाते में भेजेंगे 20 हजार करोड़

दिवाली से पहले किसानों को मिलेगी सौगातनई दिल्ली द्य 9 अक्टूबरदिवाली से पहले किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त मिल जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 अक्टूबर को पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आयोजित समारोह में इस किस्त को जारी..

आज डेढ़ लाख घरों में पहुंचेंगे पीले चावल संग आमंत्रण

हर घर पर दीप जलाने और ध्वज पताका लगाने का संकल्पउज्जैन द्य स्वदेश समाचारप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए अवंतिका नगरी पधार रहे हैं। उनके स्वागत के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी की जा रही है। शिव की नगरी में श्री महाक..

हिन्दू समाज के प्रणेता हैं रामायण और वाल्मीकि - डॉ. भागवत

संवेदना गायब होने पर पशुओं की तरह हो जाता है समाजकानपुर द्य स्वससेराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परमपूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत शनिवार रात कानपुर पहुंचे। तीन दिवसीय प्रवास के पहले दिन रविवार को उन्होंने नानाराव पार्क में वाल्मीकि समाज के लोगों को संबोधित..