मुखपृष्ठ

21वीं शताब्दी का ब्लू प्रिंट है राष्ट्र संबोधन...

शक्तिसिंह परमारभा रतीय स्वाधीनता का 73वां वर्ष देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया... स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस दो ऐसे राष्ट्रीय उत्सव हैं, जो हमें अपने राष्ट्र निर्माण की यात्रा को लेकर समग्र रूप से चिंतन-मनन का प्रतिवर्ष अवसर उपलब्ध कराते हैं... यह सिर्फ रंगारंग कार्यक्रमों एवं प्रभातफेरियों के साथ झंडावंदन करने, वीर शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों एवं उन असंख्य अनाम वीरों जिन्होंने स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया... उनको स्मरण करनेभर का उत्सव नहीं है, बल्कि ..

रूस ने किया पनडुब्बी मिसाइलों का परीक्षण

मास्को ठ्ठ 24 अगस्त रूसी सेना ने तुला एवं युरी डोल्गोरुकीय पनडुब्बियों से बुलावा तथा सिनेवा नामक दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक 24 अगस्त को युद्ध प्रशिक्षण योजना के तहत तुला सामरिक मिसाइल तथा युरी डोल्गोरुकीय पनडुब्बियों के जरिए सिनेवा और बुलावा बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया गया। दोनों मिसाइलों को आर्कटिक समुद्र और बारेंट्स सागर से छोड़ा गया था। दोनों ही परीक्षण सफल रहे और दोनों ही मिसाइल आर्खंगेल्स्क क्षेत्र और कामचटका ..

लोगों का सम्मान करें प्रशिक्षु आईपीएस-शाह

हैदराबाद ठ्ठ 24 अगस्त (वा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के प्रशिक्षुओं से ईमानदारी से काम करने तथा लोगों का सम्मान करने का आह्वान किया।श्री शाह यहां सरदा वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में दीक्षांत परेड में शामिल आईपीएस प्रशिक्षुओं की सलामी लेने और परेड का निरीक्षण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नवागत आईपीएस अधिकारियों को देश के सर्वांगीण विकास के लिए भी यत्न करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी आईपीएस प्रशिक्षुओं को अपनी ..

इंदौर- भोपाल समेत कई हिस्सों में तेज बारिश

भोपाल द्य 24 अगस्त (वा)शनिवार को इंदौर-भोपाल सहित आसपास के जिलों के अलावा राज्य के अनेक हिस्सों में पिछले दो दिनों से तेज बारिश हुई। इस वजह से अनेक निचले स्थानों पर जलभराव की स्थितियां बनीं। इस वर्ष मानसून सीजन में अब तक 51 जिलों में से 25 जिलों में सामान्य से अधिक, 20 में सामान्य और शेष जिलों में सामान्य से कम वर्षा दर्ज हुई है। राजधानी भोपाल में कल देर शाम से लगातार बारिश हो रही है। आज सुबह से फिर वर्षा का क्रम बना हुआ है। भोपाल में कल शाम से आज सुबह साढ़े आठ बजे तक लगभग छह सेंटीमीटर (सेमी) बारिश ..

कश्मीर के अलग-थलग पड़े रहने से युवा आतंकवाद की राह पर चल पड़े-मोदी

मोदी को मिला यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मानअबूधाबी द्य 24 अगस्त (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भारत तथा संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए शनिवार को यहां के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'आर्डर ऑफ जायदÓ से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के अलग-थलग पड़े रहने की स्थिति खत्म करने के लिए उसका विशेष दर्जा हटाया गया। उसके अलग-थलग पड़े रहने के कारण युवा भटक गए, कट्टरपंथी बन गए और हिंसा तथा आतंकवाद की राह पर चल ..

नहीं रहे पूर्व वित्त मंत्री जेटली 66 वर्ष की आयु में निधन

शनिवार दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर एम्स में ली अंतिम सांस नई दिल्ली द्य 24 अगस्त (वा)भाजपा के दिग्गज नेता, जाने-माने अधिवक्ता एवं पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को यहां एम्स में निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी, एक पुत्र और एक पुत्री है।एम्स के बुलेटिन के अनुसार राज्यसभा सदस्य श्री जेटली ने 12 बजकर सात मिनट पर अंतिम श्वांस ली। श्री जेटली को बेचैनी और सांस लेने में तकलीफ के बाद नौ अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था। श्री जेटली का पार्थिव शरीर एम्स से उनके ईस्ट ..

भाजपा सरकार के 'संकटमोचकÓ थे अरुण जेटली

शनिवार ठ्ठ 24 अगस्तमोदी सरकार के पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री मोदी के सबसे अहम और करीबी किसी को माना जाता था, तो वे थे अरुण जेटली। बतौर वित्त मंत्री अरुण जेटली के कार्यकाल में नोटबंदी, जीएसटी, इनसॉल्वेंसी एवं बैंकरप्सी कोड, जनधन योजना, कैश ट्रांसफर जैसे कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए। इन सभी फैसलों का मुख्य चेहरा भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों, मगर इसके पटकथा लेखक अरुण जेटली ही माने जाते हैं। कई राजनीतिक पंडित तो अरुण जेटली को प्रधानमंत्री मोदी के लिए संकट के साथी विशेषण का इस्तेमाल कर चुके हैं। ..

आत्मज्ञान

प्रेरणादीपम गध की वासवदत्ता उपवन विहार के लिए निकली। उसका साज-शृंगार उस राजवधू की तरह था, जो पहली बार ससुराल जाती है। एकाएक उसकी दृष्टि उपवन के किनारे स्फटिक शिला पर बैटे तरुण संन्यासी उपगुप्त पर गई। उन्होंने बाह्य सौंदर्य को अंतर्निष्ठ कर लिया था और उस आनंद में वे ऐसे निमग्न थे कि उन्हें बाह्य जगत की कुछ भी सुध-बुध न थी। वासवदत्ता को अपने सौंदर्य पर अभिमान था। उसे लगा कि उसकी उपस्थिति उपगुप्त की तपस्या को भंग कर देगी। वह उपगुप्त के समीप जा खड़ी हुई। उपगुप्त ने किसी की उपस्थिति को समीप महसूस कर अपने ..

व्यष्टि-समष्टि के अद्भुत समन्वयक भगवान कृष्ण

धर्मधाराजी वन के बारे में कहा जाता है कि यह एक संघर्ष है। नित्य अपने को स्थापित और सत्यापित करने की मुहिम में कार्यक्षेत्र कब कुरुक्षेत्र में बदल जाता है, हमें ज्ञात ही नहीं होता। तनाव झेल रहे हर व्यक्ति के लिए जन्माष्टमी कृष्ण के चरित्र को आत्मसात करने का संदेश है, क्योंकि हर बालक में उनकी छवि है, हर मनुष्य में उनका निवास है। आप और हम, सब की तरह जिन्दगी को साधारण से असाधारण बनाने के लिए आजीवन संघर्षरत भी रहे कृष्ण। जन्म हुआ तो कारागार में, जन्म लेते ही अपने जैविक माता-पिता से दूर हो गए, तो युवावस्था ..

ऊर्जा के गैर परम्परागत ोतों की खोज आवश्यक

योगेश कुमार गोयलऊ र्जा आज पूरी दुनिया में आधुनिक जीवनशैली का अभिन्न हिस्सा बन चुकी है। ऊर्जा के बिना आधुनिक सभ्यता की कल्पना ही नहीं की जा सकती, क्योंकि इसी से विकास के नए-नए रास्ते निकलते हैं। हमारा समस्त जीवन अब इसी ऊर्जा पर निर्भर है। पृथ्वी पर ऊर्जा के परंपरागत साधन बहुत ही सीमित रह गए हैं। ऐसे में यह खतरा मंडरा रहा है कि अगर ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों का इसी प्रकार दोहन किया जाता रहा तो इन परंपरागत स्रोतों के समाप्त होने पर गंभीर समस्या उत्पन्न हो जाएगी और ऊर्जा के बिना आधुनिक सभ्यता के अस्तित्व ..

सवाल पीओके मुक्त कराने का

जब से संसद में अनुच्छेद 370 के विधेयक पर चर्चा करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पाक कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) आक्साई सहित पूरा कश्मीर भारत का अंग है। जब इस पर विपक्ष की ओर से हो-हल्ला हुआ तो अमित शाह ने आवेश में कहा कि पीओके के लिए हम जान भी दे देंगे। इसके बाद रक्षामंत्री राजनाथसिंह के एक कार्यक्रम में कहा कि जब भी चर्चा होगी केवल पीओके की ही होगी। इन कथनों से तिलमिलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत पुलवामा, बालाकोट से भी तेज हमला पीओके पर कर सकता है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ..

फिसड्डी टीम पुणेरी ने चैंपियन बेंगलुरु को लुढ़काया

चेन्नई ठ्ठ 22अगस्त (वार्ता) प्रो कबड्डी लीग की तालिका में फिसड्डी चल रही पुणेरी पल्टन की टीम ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए गत चैंपियन बेंगलुरु बुल्स को बुधवार को 31-23 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। पुणेरी की नौ मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके 19 अंक हो गए हैं। इस जीत से पुणेरी दो स्थान के सुधार के साथ 12वें से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं। चैंपियन बेंगलुरु को नौ मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा और वह 27 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। पुणेरी को टूर्नामेंट में मुकाबले में बने ..

टेस्ट में भी ओपनिंग कर सकते हैं रोहित- गांगुली

एंटीगा ठ्ठ 22 अगस्त (वार्ता) भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने टीम के धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा है कि वह वनडे और ट्वंटी-20 मैचों के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल सकते हैं। गांगुली ने उम्मीद जतायी कि रोहित टेस्ट में ओपनिंग के लिए उतरें और टेस्ट प्रारुप के उपकप्तान अजिंक्या रहाणे मध्यक्रम में उतकर भारतीय पारी को संभालें। उन्होंने कहा, मेरे ख्याल से रोहित विश्वकप के अपने बेहतरीन प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए ओपनिंग के लिए उतरें और रहाणे मध्यक्रम ..

यमन के हौती लड़ाकों ने सऊदी सेना के कार्यालय पर किया मिसाइल हमला

मास्को ठ्ठ 22 अगस्त यमन के हौती लड़ाकों के समूह ने सऊदी अरब की सेना के ऑपरेशन मुख्यालय पर मिसाइल हमला करने का दावा किया है। स्थानीय मीडिया ने हौती लड़ाकों की सेना के प्रवक्ता के हवाले से गुरुवार को यह जानकारी दी। यह हमला सऊदी अरब के दक्षिण-पश्चिम जिज़ान प्रांत में स्थित सेना के अभियान मुख्यालय को निशाना बनाकर किया गया। यमन में विद्रोहियों का समूह अंसार अल्लाह और सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना अंतर्राष्ट्रीय तौर पर मान्यता प्राप्त सरकार को समर्थन करती है। दोनों गुटों के बीच आम तौर पर संघर्ष होते ..

हो सकता है नया शीत युद्ध शुरू - उ. कोरिया

प्योंगयांग ठ्ठ 22 अगस्त (शिन्हुआ) उत्तर कोरिया ने गुरुवार को चेतावनी दी कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका की ओर से खतरनाक और असामान्य सैन्य कदम कोरियाई प्रायद्वीप में एक नया शीत युद्ध शुरू कर देगा।सरकारी कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि दक्षिण कोरिया अमेरिका के साथ हाल ही में संपन्न संयुक्त सैन्य अभ्यास के बाद वाशिंगटन से अत्याधुनिक घातक उपकरण एफ -35 ए टोही लड़ाकू विमान खरीद रहा है। उन्होंने कहा दक्षिण कोरिया का यह कदम एक गंभीर उकसावे की कार्रवाई है और यह ..

करतारपुर गलियारा समय पर खोलने के लिए प्रतिबद्ध - पाकिस्तान

इस्लामाबाद ठ्ठ 22 अगस्त (वा) पाकिस्तान ने कहा है कि वह काफी अरसे से लंबित कश्मीर विवाद को लेकर बढ़ते तनाव के बावजूद करतारपुर गलियारे को खोलने की अपनी योजना पर अडिग़ है। पाकिस्तान स्थित करतारपुर में सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव की 550 प्रकाशोत्सव पर यह गलियारा नवंबर में खोला जाना है। इस गलियारे के खुल जाने से भारत की तरफ से सिख पाकिस्तान स्थित अपने पहले गुरु के इस धार्मिक स्थल पर बिना वीजा के दर्शन करने जा सकेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने मंगलवार को साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन ..

25 करोड़ रुपए के कारोबार वाले स्टार्टअप को मिलेगी आयकर छूट- सीबीडीटी

नई दिल्ली ठ्ठ 22 अगस्त (वा) केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि 25 करोड़ रुपए के कारोबार वाले छोटे स्टार्टअप को शुरुआत से सात वर्षों तक में से तीन वर्ष की आय शत प्रतिशत कर मुक्त होगी। सीबीडीटी ने यहां जारी स्पष्टीकरण में कहा कि इसके दायरे में आने वाले स्टार्टअप को वायदे के अनुरूप आयकर कानून 1961 की धारा 80 आईएसी के तहत कर में छूट मिलेगी। इसमें स्टार्टअप को शुरुआत के सात वर्षों में तीन वर्षों की आय शत प्रतिशत कर मुक्त होगी। उसने कहा कि डीपीआईआईटी द्वारा मान्यता प्राप्त ..

फोरेन्सिक विज्ञान प्रयोगशाला बनाने पर जोर दें राज्य- गृहमंत्री शाह

नई दिल्ली ठ्ठ 22 अगस्त (वा) केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यों से नशीले पदार्थों से संबंधित अपराधों पर सख्त रूख अपनाने और फोरेन्सिक विज्ञान प्रयोगशाला बनाने पर जोर दिया है। श्री शाह ने आज गोवा में पश्चिम क्षेत्रीय परिषद की बैठक में केन्द्र-राज्य और राज्यों के बीच परस्पर मुद्दों का आम सहमति से हल करने की जरूरत बताते हुए कहा कि इससे देश में संघीय ढांचा मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि पश्चिम क्षेत्र के राज्य सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 24 प्र. और देश के कुल निर्यात में 45 प्र. का योगदान दे रहे हैं। ..

कोई भ्रष्टाचार में लिप्त पाया गया, तो कार्रवाई करने में नहीं करेंगे संकोच

लखनऊ ठ्ठ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिमंडल नें शामिल किए गए नए मंत्रियों से कहा है कि वे ट्रांसफर और पोस्टिंग के मामलों से दूर रहें। नए और पुराने सभी मंत्रियों को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, भ्रष्टाचार पर हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की है और यदि कोई इसमें लिप्त पाया गया, तो हम कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।मुख्यमंत्री योगी ने लोकसभा और राज्यसभा के नए सदस्यों के कायार्भार संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात को ही दोहराते हुए कहा, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा ..

इसरो प्रमुख शिवान को अब्दुल कलाम पुरस्कार

चेन्नई द्य तमिलनाडु सरकार ने इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. शिवान को गुरुवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार से सम्मानित किया। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डॉ. शिवान को यह पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन जब वह मौजूद नहीं हो सके थे। मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने राज्य सचिवालय में उन्हें पुरस्कार के रूप में स्वर्ण पदक और प्रमाण-पत्र सौंपा। ..

तीन पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार

भोपाल द्य 22 अगस्त (वा) पड़ोसी देश पाकिस्तान के हैंडलर से संपर्क रखने और उनके निर्देशों पर फर्जी बैंक खातों के जरिए पैसों के लेनदेन करने के मामले में मध्यप्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने सतना जिले से 3 पाकिस्तानी जासूसों को आज गिरफ्तार कर लिया। प्रदेश पुलिस मुख्यालय के अनुसार सुनील सिंह, बलराम सिंह और शुभम मिश्रा को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि ये तीनों और उनके साथी पाकिस्तान के उन हैंडलरों के संपर्क में आकर काम कर रहे थे, जो भारत विरोधी कार्यों में पहले से ही लिप्त हैं। पुलिस सूत्रों ..

सुनील बजाज बनाए गए कमलनाथ के ओएसडी

भोपाल द्य मध्यप्रदेश शासन ने सुनील बजाज को मुख्यमंत्री कमलनाथ का विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया है। श्री बजाज की संविदा आधार पर मुख्यमंत्री के ओएसडी के तौर पर नियुक्ति की गई है। उन्हें आवासीय आयुक्त, मध्यप्रदेश भवन नई दिल्ली के तौर पर पदस्थ किया गया है।..

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर दें विश्वविद्यालय

भोपाल 22 अगस्त (वा) मध्यप्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और परिसर की उत्कृष्टता को प्राथमिकता दें। देश के भविष्य के निर्माण की जिम्मेदारी विश्वविद्यालयों की है। राज्यपाल श्री टंडन ने आज यहां राजभवन में शासकीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से चर्चा करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और परिसर की उत्कृष्टता को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए समय-सीमा तय कर रिक्त पदों की पूर्ति, स्वच्छ और ..

हम राम के उपासक, पूजा करना हमारा अधिकार - गोपाल सिंह

नई दिल्ली द्य 22 अगस्त (वा) अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी ढांचा जमीन विवाद पर उच्चतम न्यायालय में दसवें दिन की सुनवाई के दौरान गुरुवार को याचिकाकर्ता गोपाल सिंह विशारद की ओर से दलीलें पेश की गई, जिन्होंने कहा कि उन्हें उपासना का अधिकार है और यह अधिकार उनसे छीना नहीं जा सकता। श्री विशारद की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता रंजीत कुमार ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस.ए. बोबड़े, न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूूषण तथा न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नज़ीर की संविधान पीठ के समक्ष दलीलें ..

चिदम्बरम २६ तक रिमांड पर

नई दिल्ली द्य 22 अगस्त (वा) आईएनक्स मीडिया केस में करीब डेढ़ घंटे तक चली बहस के बाद सीबीआई कोर्ट ने चिदम्बरम की कस्टडी को लेकर अपना फैसला सुना दिया। आईएनक्स मीडिया केस में सीबीआई कोर्ट ने पी. चिदम्बरम को 26 अगस्त तक हिरासत में भेज दिया है। इससे पहले पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को गुरुवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया। यहां सीबीआई ने पी. चिदम्बरम की 5 दिन की रिमांड मांगी थी। चिदम्बरम के वकीलों ने भी अपने तर्क रखे और सीबीआई की मंशा पर ही सवाल उठाया। कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी ने ..

सरकार बदलते ही मप्र में सक्रिय हुआ ड्रग माफिया

भोपाल द्य स्वदेश समाचारसरकार बदलते ही मप्र में ड्रग माफिया की सक्रियता बढ़ गई है। बीते 15 साल काबिज रही भाजपा की शिवराज सरकार से तुलना करते हुए हालांकि कमलनाथ सरकार अपनी पीठ थपथपाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। बावजूद इसके गृह मंत्री बाला बच्चन द्वारा रविवार जारी किए गए आंकड़े सरकार की कथनी और करनी की पोल खोल रहे हैं।प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सरकार की बीते 8 महीने की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि स्मैक, अफीम, गांजा, चरस और केमिकल ड्रग्स जैसे मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ प्रभावी ..

संख्या के ऊपर श्रेष्ठता

प्रेरणादीपम हर्षि कश्यप की दो पत्नियां थीं- कद्रू और विनिता। उन्होंने अपने-अपने उत्तराधिकारियों के निमित्त वर माँगने को कहा। कद्रू ने एक हजार शक्तिशाली पुत्र मांगे। उसका विचार था कि बड़ी संख्या में शक्तिशाली पुत्र उसे विनिता से अधिक सम्मान और यश दिला सकेंगे। विनिता ने मात्र दो तेजस्वी व सुसंस्कारी पुत्र मांगे। कद्रू के नागपुत्र हुए- एक हजार। थोड़े समय के लिए उसका दबदबा बन भी गया, पर जब विनिता के अरुण और गरुड़ का पराक्रम प्रकट हुआ तो संख्या के ऊपर श्रेष्ठता का महत्व स्पष्ट हो गया। अरुण बने सूर्य भगवान ..

प्राणायाम लयबद्ध जीवन का सूत्र

धर्मधाराजीवन का अस्तित्व सांसों पर टिका हुआ है। यदि सांस नहीं है तो हमारा अस्तित्व भी उसी समय समाप्त हो जाता है, यानी हमारी सांसे जन्म और मृत्यु के बीच के अंतर को दरसाती हैं। क्या हमने कभी जीवन के इस महत्वपूर्ण तथ्य के विषय पर ध्यान दिया है? क्या हमने कभी यह भी सोचा है कि हमारी नासिका में दो द्वार क्यों बने हुए हैं?वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि जब हम बाईं नाक से सांस लेते हैं, तो हमारा दाहिना दिमाग अधिक सक्रिय हो जाता है।यह क्षेत्र हमारी रचनाशीलता, कला, संगीत आदि को अपनाने ..

सिंधु जल समझौते के पुनरावलोकन की जरूरत

डॉ. चन्द्र त्रिखाह वाएं भले ही न बंट पाए, मगर पानी को बांटना हमेशा एक अहम् मुद्दा रहा है। भारत-पाक के मध्य रिश्ते कभी पूरी तरह सुखद नहीं रहे। कई समझौते हुए, कई टूटे। चार बार घोषित युद्ध हुए और अघोषित युद्ध की तादाद गिनना मुश्किल है। अब फिर तनाव चरम पर है। रिश्ते अब पटरी पर कैसे लौटेंगे और कब लौटेंगे, कुछ कहा नहीं जा सकता।पिछले 72 वर्षों में सिर्फ एक समझौता ऐसा बचा है जिस पर चार युद्धों के बावजूद खरोंचें नहीं आईं। यह संधि विश्व बैंक की मध्यस्थता से हुई थी। इस पर 19 सितम्बर, 1960 को भारत के तत्कालीन ..

चिदम्बरम हो सकते हैं गिरफ्तार

सम्पूर्ण क्रांति के आंदोलन की सभा में जयप्रकाश नारायण ने कहा था कि भ्रष्टाचार की गंगोत्री दिल्ली में है, इस कथन का आशय यही है शीर्ष नेतृत्व में भ्रष्टाचार होता है तो यह रोग नीचे तक फैल जाता है। आजादी के बाद राजनेताओं के गड़बड़ घोटाले सामने आए, कईयों पर कार्रवाई भी हुई, लेकिन जो भी सत्ता के अधिकार प्राप्त करता है, वह गलत तरीके से पैसा बंटोरने लगता है। राजनीति सेवा का माध्यम होना चाहिए, लेकिन आज कल राजनीति का व्यवसायीकरण हो गया है। विडंबना यह है कि शीर्ष पद पर रहे राजनेता भी राजनीति की रपटीली राह में ..

दोनों देशों के बीच बहुत समस्याएं हैं, सुलझाने के लिए हमेशा तत्पर

कश्मीर मुद्दे पर ट्रम्प ने एक बार फिर मध्यस्थता की इच्छा जताई, बोले-वाशिंगटन ठ्ठ 21 अगस्त (वा) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने की इच्छा व्यक्त की है। श्री ट्रम्प ने बुधवार को व्हाइट हाउस में कहा कि दोनों एशियाई पड़ोसी देशों के बीच 'अत्याधिक समस्याएंÓ हैं और वह स्थिति को सुलझाने में मदद कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा स्पष्ट रूप से कहूं तो, यह एक बहुत ही विस्फोटक स्थिति है। मैंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही ..

कश्मीर मसले को आईसीजे में ले जाएंगे- कुरैशी

कश्मीर मसले को आईसीजे में ले जाएंगे- कुरैशी..

सोयाबीन 'अफलनÓ की गिरफ्त में, मक्का पर भीपहली बार इल्लियों का प्रकोप

संकट में अन्नदाता : मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ सहित अन्य क्षेत्रों में किसानों की चिंता फिर बढ़ीबुधवार द्य 21 अगस्त (स्वदेश समाचार)बोवनी होने के तुरंत बाद फसल मिट्टी से बाहर ही निकली थी कि बारिश की लंबी खेंच ने किसानों की एक पखवाड़ा जान सांसत में डाल रखी थी। इससे पहले चरण में ही फसलों को करीब 20-25 फीसदी का नुकसान हो गया था। बारिश की खेंच से मुक्ति मिली और जोरदार बारिश का दौर चला तो कुछ समय के लिए किसानों के चेहरे पर रौनक लौटी, लेकिन अब वह फिर से काफूर होती नजर आ रही हैं। ठ्ठ मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ ..

पी. चिदम्बरम गिरफ्तार आज अदालत में करेंगे पेश

नई दिल्ली द्य21 अगस्त (वा) पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया निवेश मामले में आज देर रात गिरफ्तार कर लिया और इसके साथ ही उनकी जांच एजेंसी के साथ मंगलवार से जारी लुकाछिपी समाप्त हो गई।सीबीआई प्रवक्ता ने ं बताया कि श्री चिदम्बरम को एक सक्षम अदालत की ओर से जारी गिरफ्तारी वारंट के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। इस बीच सूत्रों ने बताया कि उन्हें आज रात सीबीआई मुख्यालय में ही रखा जाएगा और कल निचली अदालत में पेश किया जाएगा। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की गिरफ्तारी ..

योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार, 23 मंत्रियों ने ली शपथ

लखनऊ ठ्ठ 21 अगस्त (वा) उत्तर प्रदेश में करीब ढाई साल पुरानी योगी आदित्यनाथ सरकार में बुधवार को हुए पहले विस्तार में 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। वर्ष 2022 में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल के विस्तार में जातिगत समीकरणों के साथ ही विधायकों की प्रतिभा और कामकाज को तरजीह दी गई है। मंत्रिमंडल में छह कैबिनेट, छह स्वतंत्र प्रभार और 11 राज्यमंत्री शामिल किए गए हैं। राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। इस मौके पर मुख्यमंत्री ..

गौरवशाली मप्र बनाने हेतु नीति नहीं नियति बदलने की जरूरत- मुख्यमंत्री

भोपाल द्य स्वदेश समाचार मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश को खुशहाल मध्यप्रदेश बनाने के लिए नीति नहीं, हम सबको नियति बदलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि निवेश आकर्षण से आता है डिमांड से नहीं। उन्होंने कहा कि अब उद्योगों को समझ में आने लगा है कि मध्यप्रदेश भी एक राज्य है। मुख्यमंत्री राजधानी के मिंटो हाल में जी न्यूज चैनल द्वारा आयोजित खुशहाल मप्र कार्यक्रम में सवालों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि यह समय सोच बदलने का है। हमें युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना आज की बड़ी चुनौती है। हलांकि हमने ..

भारत को मिली बड़ी कामयाबी : चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक किया प्रवेश

चेन्नई द्य 20 अगस्त (वा) भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 के मंगलवार को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने के साथ ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक और मील का पत्थर स्थापित कर दिया।चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक केंद्र से किया गया था। चंद्रयान-2 सात सितंबर को चंद्रमा के 'साउथ पोलÓ में उतरेगा। इसरो ने आज बताया कि चंद्रयान-2 आज सुबह नौ बजकर दो मिनट पर सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया। प्रक्षेपण के 29 दिनों के बाद चंद्रयान-2 ..

स्वदेश के प्रबंध संचालक एवं संपादक दिनेश गुप्ता व राकेश गुप्ता सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न व्यवसायिक एवं सामाजिक क्षेत्रों में कार्य करने वाले मनीषियों को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सम्मानित भी किया। इसी तारतम्य में टेक्सट बुक मुद्रण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए इंदौर के प्रतिष्ठित समाजसेवी एवं दैनिक स्वदेश इंदौर के प्रबंध संचालक एवं सम्पादक दिनेश गुप्ता तथा राकेश गुप्ता को सम्मानित किया। ..

चिदम्बरम को झटका, जमानत याचिका खारिज, गिरफ्तारी की तलवार लटकी

नई दिल्ली द्य 20 अगस्त (वा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से उस समय बड़ा झटका लगा, जब धनशोधन और भ्रष्टाचार से जुड़े आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी अग्रिम जमानत की अर्जी खारिज कर दी गई।न्यायाधीश सुनील गौर ने 25 जनवरी को इस मामले में सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था। उन्होंने आज फैसला देते हुए श्री चिदम्बरम की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया। याचिका खारिज होने के बाद उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। उच्च न्यायालय ..

अहंकार का हश्र

प्रेरणादीपए क अजगर को अपने आकार और पराक्रम पर बड़ा अभिमान था। वह यह भी सोचता था कि जिसे भी अपनी पकड़ में जकड़ लेगा, उसका कचूमर निकालकर ही छोड़ेगा। मंदिर की चौखट पर जड़े हुए संगमरमर के शेर को उसने देखा तो गुस्से में आगबबूला हो गया और गरजकर कहने लगा- 'मुझे देखकर बड़े-बड़े जानवर डरकर भागते हैं और एक तू है जो जहां-का-तहां अकड़ रहा है। ..

विद्या प्राप्ति के सूत्र श्रद्धा, तत्परता और संयम

धर्मधारावि द्या से अमृत-तत्व की प्राप्ति होती है-'विद्ययाऽमृतमश्नुते।Ó इसीलिए विद्या का मुख्य फल विमुक्ति-अज्ञान से मुक्ति है। कहा भी गया है-'सा विद्या या विमुक्तयेÓ किंतु विद्या-प्राप्ति के लिए भले ही वह लौकिक विद्या ही क्यों न हो, शिक्षा-संस्थाओं में प्रवेश प्राप्त कर लेना मात्र ही पर्याप्त नहीं है, उसके लिए महापुरुषों द्वारा निर्दिष्ट कुछ विशेष नियमों का पालन करना भी आवश्यक है। विद्या प्राप्ति के तीन अत्यन्त महत्वपूर्ण सूत्र हैं- श्रद्धा, तत्परता एवं संयतेन्द्रियता। विद्यार्थियों के लिए ..

370 हटने से कांग्रेस में बेचैनी, पाक बौखलाया

जयकृष्ण गौड़73 वां स्वतंत्रता दिवस इसलिए विशेष रहा कि एक राष्ट्र एक विधान का संकल्प पूरा हुआ, जिस कश्मीर घाटी में राष्ट्र ध्वज फहराना चुनौती रहता था। जब डॉ. मुरलीमनोहर जोशी एवं नरेन्द्र मोदी इस चुनौती को स्वीकार कर श्रीनगर में तिरंगा फहराया था, उस समय भी आतंकी राकेट और गोलियां दाग रहे थे, लेकिन अस्थायी अनुच्छेद 370 एवं 35(ए) हटने और जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन होने के बाद जहां जम्मू क्षेत्र में स्वाधीनता पर्व नई उमंग, उत्साह के साथ मनाया, ऐसा लगा कि जम्मू क्षेत्र के लिए यह 370 से मुक्ति का पर्व है। लद्दाख ..

चर्चा का केन्द्र बिन्दु गुलाम कश्मीर...

जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लेने के बाद पाकिस्तान की स्थिति सांप-छछुंदर के खेल जैसी हो गई है... न तो वह इस मामले को ईमानदारी से स्वीकार कर पा रहा है और न ही उसे इस मसले पर देश-दुनिया का कोई समर्थन मिल रहा है... ऐसे में अगर हम केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो महत्वपूर्ण बातें कहकर पाकिस्तान और उसके हुक्मरान के हौंसले पस्त किए है, तो इसमें कूटनीतिक रूप से बहुत गहरे संदेश व संकेत छिपे हुए है... कुछ दिनों पहले रक्षा मंत्री ने कहा था कि भारत अपने परमाणु क्षमता का पहले प्रयोग ..

हिमा, अनस ने एथलेटिकी मिटिंक में जीते स्वर्ण

नयी दिल्ली ठ्ठ 19 अगस्त (वार्ता) भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास और मोहम्मद अनस ने चेक गणराज्य में चल रहे एथलेटिकी मिटिंक राइटर में महिला एवं पुरुष वर्ग की 300 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीत लिए। हिमा का दो जुलाई के बाद से यह छठा स्वर्ण है। इससे पहले उन्होंने गत दो जुलाई को पोलैंड में पोजनान ग्रां प्री में अपना पहला और पोलैंड में ही सात जुलाई को कुत्नो एथलेटिक्स मीट में दूसरा स्वर्ण जीता था। हिमा ने इसी वर्ष 13 जुलाई को चेक गणराज्य में क्लाडनो एथलेटिक्स मीट में तीसरा और 17 जुलाई को टेबोर एथलेटिक्स ..

स्टोक्स का शतक, ऑस्ट्रेलिया ने कराया ड्रा

लंदन ठ्ठ 19 अगस्त (वार्ता) बेन स्टोक्स की नाबाद 115 रन की जबरदस्त शतकीय पारी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट गंवाने के बावजूद टेस्ट ड्रा कराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की अपनी बढ़त कायम रखी। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चायकाल तक दो विकेट खोकर 46 रन बनाये और चायकाल के बाद उसने 149 रन तक छह विकेट गंवा दिए। लेकिन ट्रेविस ..

मेदवेदेव और कीस ने जीता सिनसिनाटी खिताब

वाशिंगटन ठ्ठ 19 अगस्त (वार्ता) रुस के डेनिल मेदवेदेव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बेल्जियम के डेविड गोफिन को रविवार को फाइनल में हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के अभ्यास टूर्नामेंट सिनसिनाटी मास्टर्स का खिताब जीत लिया जबकि महिला वर्ग में अमेरिका की मेडिसन कीस ने खिताब जीता। विश्व रैंकिंग के नौंवें नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव ने 15वें स्थान पर मौजूद गोफिन को एक घंटे 39 मिनट तक चले इस मुकाबले में लगातार सेटों में 7-6, 6-4 से हराकर इतिहास रचते हुए अपना पहला एटीपी मास्टर्स 1000 का खिताब अपने ..

कृषि-खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में भारत के लिए मजबूत प्रौद्योगिकी भागीदार हो सकता है बाल्टिक गणराज्य

विलनियस ठ्ठ 19 अगस्त (वा) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को लिथुआनिआ के कारोबारियों को भारतीय बाज़ार में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि बाल्टिक गणराज्य भारत के लिए कृषि-खाद्य प्रसंस्करण और डेयरी जैसे क्षेत्रों में एक मजबूत प्रौद्योगिकी भागीदार हो सकता है।श्री नायडू ने कहा कि दोनों अर्थव्यवस्थाएं एक-दूसरे की पूरक हैं और द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि की अपार संभावना है। श्री नायडू ने लिथुआनिया की राजधानी में एक व्यावसायिक फोरम को संबोधित करते हुए कहा कि लिथुआनिया दूध और पनीर उत्पादन ..

हांगकांग में हिंसा का असर अमेरिका एवं चीन व्यापारिक समझौते पर-ट्रम्प

वाशिंगटन ठ्ठ 19 अगस्त (वा)अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि यदि चीन हांगकांग में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल करता है तो उसका प्रभाव अमेरिका-चीन व्यापारिक समझौते पर पड़ सकता है।श्री ट्रम्प ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि उनका मानना है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक प्रतिभाशाली नेता हैं और वो हांगकांग के प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत कर इस राजनीतिक समस्या का शांतिपूर्ण समाधान निकालेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यदि हांगकांग में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा ..

चंद्रमा के करीब चंद्रयान-2, आज कक्षा में करेगा प्रवेश

नई दिल्ली द्य 19 अगस्त (वा) इसरो द्वारा 22 जुलाई को लॉन्च महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 मंगलवार को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करेगा। 14 अगस्त को चंद्रयान को चंद्र स्थानांतरण प्रक्षेपवक्र में प्रवेश कराया गया था। अब यान के तरल ईंधन वाले इंजन को शुरू किया जाएगा ताकि इसे चंद्रमा की कक्षा के अंदर प्रवेश दिलाया जा सके। चंद्रयान-2 मिशन की निगरानी इसरो के टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क में स्थित मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स द्वारा किया जा रहा है। इसमें बेंगलुरु में स्थित भारतीय डीप स्पेस नेटवर्क का ..

मुस्लिम युवकों ने की राम मंदिर के पत्थरों की सफाई

अयोध्या द्य 19 अगस्त (वा) अयोध्या में जन्मभूमि की सुनवाई उच्चतम न्यायालय में प्रतिदिन हो रही है, वहीं मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सोमवार को श्रीराम जन्मभूमि कार्यशाला में मंदिर के लिए तराशे गए पत्थरों की सफाई कर गंगा-जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल पेश की है।मुस्लिम समाज से आए बब्लू खान ने बताया कि आज सैकड़ों मुस्लिम समुदाय के लोगों ने वर्षों से तराशकर रखे गए पत्थरों में जमी काली काई छुड़ाकर साफ-सफाई किया। भगवान श्रीराम सिर्फ हिन्दुओं के ही नहीं, बल्कि हमारे भी आराध्य हैं। यह बात तय है कि अयोध्या में प्रभु ..

दहेज नहीं लाने पर पति ने दे दिया तीन तलाक

खरगोन द्य स्वदेश समाचारएक साथ तीन तलाक दिए जाने के खिलाफ कानून बनने के बाद जिला मुख्यालय पर तीन तलाक से जुड़ा पहला मामला सोमवार को सामने आया है। कोतवाली क्षेत्र के रंगरेजवाड़ी में ब्याही नवविवाहिता ने अपने परिजनों के साथ कोतवाली पहुंचकर पति सहित जेठ-जेठानी पर दहेज के लिए मारपीट करने के आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। पीडि़ता ने परिजनों के साथ एसपी से मुलाकात की, इसके बाद उन्हें कोतवाली भेजा गया। कोतवाली पहुंचे शहर के कुम्हारवाड़ा निवासी खलील बेग ने बताया ..

अध्यात्म का अर्थ

प्रेरणादीपए क व्यक्ति अपने चार बच्चों को अनाथ छोड़कर एक रात्रि घर से भाग निकला। उद्देश्य था-आत्मकल्याण। किसी संत के पास जाकर वह भगवद् प्राप्ति का उपाय पूछने लगा। उस व्यक्ति ने अपने त्याग की कहानी सुनाते हुए यों कहा-'मेरी पत्नी उस समय सो रही थी। एकाएक बच्चा चीखा तो मुझे लगा अब पत्नी जाग पड़ेगी और मेरा घर से निकलना कठिन हो जाएगा, पर पत्नी ने बच्चे को छाती से लगाया और बच्चा चुप हो गया। मैं चुपचाप निकल आया। महात्मन्! अब संसार की मोह-माया में नहीं फँसना चाहता।Óसाधु बोले- 'मूर्ख! भगवान तो तेरे घर ..

शब्द-शक्ति से संभव है भावों की सृष्टि रचना

धर्मधारास्व र-विज्ञान बतलाता है कि बुरे शब्दों का उच्चारण करने से मनुष्य मानसिक बीमारियों का शिकार बनता है। देर तक क्रोध, आवेश, भ्रम, संदेह, द्वेष, घृणा के शब्द बोलने से मानसिक बीमारियाँ उत्पन्न होती हैं। प्रत्येक अच्छा या बुरा शब्द एक प्रकार का बीज है, जो बोलने से मन के गुप्त भाग में जड़ जमा लेता है। ये जड़ें बार-बार वही शब्द या वाक्य बोलने से बढ़कर वृक्ष बन जाती हैं और वैसे ही अच्छे या बुरे फल जीवन में प्रकट करती हैं। बुरे शब्दों से स्वभाव कर्कश, उत्तेजक, क्रोधी, ईष्र्यालु, दम्भी बन जाता है।मनोविज्ञान ..

जीरो टॉलरेंस की छूट

अस्थाई अनुच्छेद 370 एवं 35ए के हटने के 13 दिन बाद ही कश्मीर घाटी में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। टेलिफोन, मोबाइल, इंटरनेट सेवा चालू हो गई है। केवल एक जगह मामूली पथराव हुआ, सुरक्षा बलों ने इनको खदेड़ दिया। सीमा पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है। पाक के घुसपैठियों ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन जीरो टॉलरेंस नीति और सुरक्षा बलों को खुली छूट मिलने से घुसपैठ करने वाले मारे जा रहे हैं। सुरक्षा बल जिस तरह पाक घुसपैठियों का सफाया कर रहे हैं, उससे पाकिस्तान कांपने लगा है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान ..

नीति और नेतृत्व जड़ता कांग्रेस के क्षरण के कारक

अवधेश कुमारकां ग्रेस पार्टी के अंदर जिस तरह अध्यक्ष के चयन को लेकर मंथन चलता दिख रहा था, उससे कुछ समय के लिए यह भ्रम अवश्य पैदा हुआ कि शायद इस बार कोई नया नाम निकलकर सामने आए। राहुल गांधी ने 25 मई की कार्यसमिति से इस्तीफा देते समय स्पष्ट कर दिया था कि उनके परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं होगा। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से जब सोनिया गाध्ंाी एवं राहुल दोनों बाहर निकल गए तो लगा कि वाकई इस बार परिवार से बाहर के किसी व्यक्ति के पार्टी की कमान संभालने की संभावना बन रही है। इसमें सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष ..

सिंधू-सायना पर भारत की पदक उम्मीदों का दारोमदार

बासेल ठ्ठ 18 अगस्त (वार्ता) भारतीय बैडमिंटन की दो क्वीन पीवी सिंधू और सायना नेहवाल पर सोमवार से यहां शुरू हो रही विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में एक बार फिर देश की पदक उम्मीदों का दारोमदार रहेगा।दोनों को ही इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में अपने पहले खिताब की तलाश है और उनका सेमीफाइनल में मुकाबला हो सकता है। ओलंपिक रजत विजेता सिंधू ने इस टूर्नामेंट में 2013 और 2014 में कांस्य पदक जीते थे जबकि 2017 और 2018 में उन्होंने रजत पदक जीते थे जबकि सायना 2015 में रजत पदक और 2017 में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। टूर्नामेंट ..

करुणारत्ने का शतक, श्रीलंका को मिली जीत और 60 अंक

गाले ठ्ठ 18 अगस्त (वार्ता) कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की 122 रन की जबरदस्त शतकीय पारी के दम पर मेजबान श्रीलंका न्यूजीलैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन दिन रविवार को छह विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। श्रीलंका को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 60 अंक मिले।श्रीलंका को जीत के लिए 268 रन का लक्ष्य मिला जिसका पीछा करते हुए उसने चौथे दिन का समाप्त होने तक बिना कोई विकेट खोए 133 रन बना लिए थे।श्रीलंका ने चार विकेट 268 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। करुणारत्ने ..

पुजारा का शानदार शतक, रोहित का अर्धशतक

एंटिगा ठ्ठ 18 अगस्त (वार्ता) भारतीय टीम के श्रीमान भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (100 रिटायर्ड हर्ट) ने टेस्ट सीरीज के लिए अपनी मजबूत तैयारी का संकेत देते हुए वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन शनिवार को बेहतरीन शतकीय पारी खेली जिसकी बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 297 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। पुजारा ने 187 गेंदों पर नाबाद 100 रन में आठ चौके और एक छक्का लगाया। पुजारा अपना शतक पूरा करने के बाद रिटायर हुए।पुजारा ने रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 132 रन ..

चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करेंगे व्यापारी-कैट

नई दिल्ली ठ्ठ 18 अगस्त (वा) जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर चीन के पाकिस्तान का समर्थन करने से खफा खुदरा व्यापारियों ने चीनी वस्तुओं के बहिष्कार की घोषणा की है। इस साल हुए आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करने वाले खुदरा व्यापारियों के संगठन कैट ने कहा है कि वह चीन में वस्तुओं के बहिष्कार के लिए एक सितंबर को राष्ट्रीय स्तर के अभियान की शुरुआत करेगा। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने रविवार को बताया कि इस संदर्भ में 29 अगस्त को व्यापारियों के नेताओं के एक सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में ..

गुरुदक्षिणा

प्रेरणादीपएक ऋषि के पास एक युवक ज्ञान लेने पहुंचा। ज्ञानार्जन के बाद उसने गुरु को दक्षिणा देनी चाही। गुरु ने कहा- 'मुझे दक्षिणा के रूप में ऐसी चीज लाकर दो जो बिल्कुल व्यर्थ हो।Ó शिष्य गुरु के लिए व्यर्थ की चीज की खोज में निकल पड़ा। उसने मिट्टी की तरफ हाथ बढ़ाया तो मिट्टी बोल पड़ी- 'क्या तुम्हें पता नहीं है कि इस दुनिया का सारा वैभव मेरे ही गर्भ से प्रकट होता है? ये विविध वनस्पतियां, ये रूप, ये रस और गंध सब कहां से आते हैं?Ó यह सुन शिष्य आगे बढ़ गया। थोड़ी दूर जाकर उसे एक पत्थर मिला। शिष्य ..

रोगों के उपचार में सहायक 'यज्ञÓ का विज्ञान

धर्मधारावैदिक विचारधारा में यज्ञ का महत्वपूर्ण स्थान है। कोई भी शुभ कार्य करने से पहले यज्ञ का विधान है। यह बात समझने की है कि अग्नि में डाला गया पदार्थ कभी नष्ट नहीं होता। अग्नि उस स्थूल पदार्थ को जलाकर अत्यंत सूक्ष्म बनाकर समस्त वायुमंडल में फैला देती है। अगर अग्नि में घी डाला जाए तो वह दूर-दूर तक सुगंध फैला देता है। इस प्रकार जब यज्ञ में केसर, कस्तूरी, जायफल, जावित्री, लौंग, इलाइची, गूगल, मुनक्का, अखरोट, मखाना आदि जड़ी-बूटियों की आहुति दी जाती है तब इन पदार्थों के गुण यज्ञ के स्थान तथा दूर-दूर ..

बाढ़ जैसी आपदाओं के समक्ष बौनी होती व्यवस्थाएं?

योगेश गोयलकुछ दिनों पहले तक देश के जिन राज्यों में सूखे और जलसंकट को लेकर हाहाकार मचा था, आज वही राज्य बाढ़ से निपटने के स्थायी प्रबंध न होने के कारण बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि पूर्वोत्तर राज्यों सहित बिहार, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों के कई इलाके बाढ़ के पानी से लबालब हैं। कहीं बांध या तटबंध टूटकर बाढ़ से होती तबाही को विकराल रूप दे रहे हैं तो कहीं नदियां पहले ही रेत या गाद से भरी होने के कारण वर्षा का जल उनमें समाने की जगह न ..

अटलजी को कोविंद, मोदी व शाह ने श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली द्य 16 अगस्त (वा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के तमाम बड़े नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाकर शुक्रवार को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। स्वर्गीय वाजपेयी का पिछले साल 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। श्री कोविंद, श्री मोदी और श्री शाह आज सुबह दिवंगत वाजपेयी के स्मारक स्थल 'सदैव अटलÓ गए और श्रृद्धासुमन अर्पित किए और प्रार्थना सभा में शामिल हुए। भाजपा के ..

जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में नौजवानों को पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराएंगे

नई दिल्ली ठ्ठ 16 अगस्तमेरे प्यारे देशवासियों, एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। एक ऐसी व्यवस्था, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो अब दूर हो गई है। जो सपना सरदार वल्लभभाई पटेल का था, बाबा साहेब आम्बेडकर का था, डॉक्टर श्यामाप्रसाद मुखर्जी का था, अटलजी और करोड़ों देशभक्तों का था, वो सपना अब पूरा हुआ है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत हुई है। अब ..

मूसलधार बारिश : १० बांध लबालब, 6 लोगों की मौत

भोपाल 16 अगस्त (वा) मध्यप्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में कई स्थानों पर हुई मूसलधार बारिश से नदी-नालों में उफान आने और 10 से 11 बड़े बांधों के लबालब होने के बाद अतिरिक्त पानी की निकासी करने से कुछ स्थानों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं।इस दौरान नदी नालों में बहने से 6 लोगों की मौत हो गई है। इसमें राजगढ़ जिले में सुकड़ी नदी का पुल पार करते हुए बाइक सवार एक युवक बह गया। उज्जैन जिले की महिदपुर तहसील में दो महिलाओं सहित तीन लोगों बह गए तथा खाचरौद कस्बे में दो बच्चे बह गए। इनमें से 5 लोगों के शव बरामद हुए हैं। ..

अटलजी जैसे बेटे पर भारतमाता भी गर्व करती है-शिवराजसिंह चौहान

भोपाल द्य 16 अगस्तगीता में एक श्लोक है, जिसमें बताया गया है कि भगवान को कैसे भक्त पसंद हैं। अटलजी के व्यक्तित्व में वे सारे गुण मौजूद थे। सहजता, सबको प्रेम करने वाले। भारतमाता के लिए जिंदगी न्योछावर कर देने वाले। देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले। भाजपा को नया स्वरूप प्रदान करने वाले। भारतमाता को भी अपने इस पुत्र पर नाज है। अटलजी जैसे लोग कभी मरते नहीं, अमर होते हैं। वे हमारी प्रेरणा हैं, ऐसे अटलजी के चरणों में हम सब प्रणाम करते हैं। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्र..

जेनेटिकली मोडीफाइड बीज के संबंध में नीतिगत निर्णय ले केन्द्र - कमलनाथ

भोपाल द्य 16 अगस्त मुख्यमंत्री कमल नाथ ने केन्द्र सरकार से आग्रह किया है कि वह जीएम (जेनेटिकली मोडीफाइड अर्थात जीन संवर्धित) बीज के संबंध में नीतिगत निर्णय ले, जिससे भारत ऐसी टेक्नोलॉजी अपनाने में पीछे नहीं रह जाए, जो पूरे विश्व को बदल रही है। इससे भारत का बहुत बड़ा नुकसान हो जाएगा। उन्होंने अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम में सुधार लाने की भी वकालत की, जिससे किसानों के हित में अप्रत्याशित परिस्थितियों से निपटने में मदद मिल सके।मुख्यमंत्री कमल नाथ ने नीति आयोग की भारत के कृषि परिदृश्य के कायाकल्प के लिए ..

जनसंख्या विस्फोट पर जागना जरूरी

नई दिल्ली द्य 16 अगस्त (वा) स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले की प्रचीर से देश की जनता को संबोधित करते हुए तीन तलाक और अनुच्छेद 370 समेत कई महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया। राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हमारे यहां जनसंख्या विस्फोट हो रहा है इसे रोकने के लिए सामाजिक जागरुकता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि देश में जो 70 साल में नहीं हो पाया, वह सिर्फ 70 दिन में हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते ..

नमाज अदा करने से कोई जगह मस्जिद नहीं हो जाती

नई दिल्ली द्य 16 अगस्त (वा) अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय में आज सातवें दिन सुनवाई हुई, जिसमें प्रमुख पक्षकार 'रामलला विराजमानÓ ने विवादित जमीन के नक्शे और फोटो दिखाते हुए कहा कि सिर्फ नमाज अदा करने से वह जगह मस्जिद की नहीं हो जाती।रामलला विराजमान की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता सीएस वैद्यनाथन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ को विवादित जमीन के नक्शे और फोटो दिखाते हुए दलील दी कि खम्भों में श्रीकृष्ण, शिव तांडव और ..

परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की नीति भविष्य की परिस्थितियों पर निर्भर-राजनाथ

नई दिल्ली 16 अगस्त (वा) जम्मू-कश्मीर में सरकार के हाल के कदम से भारत और पाकिस्तान में बने तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि हम परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करने की नीति पर कायम हैं, लेकिन भविष्य में क्या होता है, यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। श्री सिंह शुक्रवार को अचानक भारतीय वैज्ञानिकों की 'परमाणु कर्मभूमिÓ पोखरण पहुंचे, जहां दो बार परमाणु परीक्षण कर देश ने परमाणु शक्ति हासिल की थी। दूसरा परीक्षण तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के शासन में मई 1998 में किया ..