मुखपृष्ठ

समर्पण से ही रूपांतरण संभव

प्रेरणादीपए क व्यक्ति एक संत के दर्शनों के लिए गया। उसने उनसे कहा- 'भगवन्! मेरे पास न तो बुद्धि है, न चातुर्य, न शब्द और न ही कुशलता। अत: मैं आपसे कोई प्रश्न कर सकने की स्थिति में नहीं हूँ। मेरे लिए जो भी उपयुक्त हो, वो आप ही कहें।Ó कुछ क्षण के लिए संत मौन हुए, उतनी देर वह व्यक्ति भी मौन बैठा रहा। समीप बैठे लोगों ने देखा कि उस व्यक्ति की आँखों से आँसुओं की धारा बहने लगी। उसने संत को प्रणाम किया और अनेक धन्यवाद देते हुए उठकर चला गया। वहाँ उपस्थित शिष्यमंडली को यह देख बहुत आश्चर्य हुआ। उन्होंने ..

प्रेम का अर्थ है स्वयं का विस्तार

धर्मधाराई श्वर से प्रेम करना अच्छी बात है, लेकिन इसकी शुरुआत अपनों से प्रेम के द्वारा होनी चाहिए। जो मनुष्य किसी अन्य मनुष्य से प्रेम नहीं कर सकता, वह ईश्वर से प्रेम कैसे कर सकेगा? वह ईश्वर ही तो विभिन्न अंशों में इस सृष्टि में व्याप्त है, मनुष्य-पशु-पक्षी व वृक्षों में प्रकारांतर से वह ही तो है। धर्म के नाम पर, मजहब के नाम पर लोग बड़ी बेरहमी से लोगों को मारते हैं, बस्तियां जलाते हैं, आतंकवाद फैलाते हैं, दंगे फैलाते हैं, लेकिन जो ईश्वर को प्रेम करते हैं, उनके द्वारा दूसरे ईश्वरीय अंश के प्रति ऐसा ..

चिकित्सकों के लिए न्यायालयीन हस्तक्षेप...

देश आज कोरोना के खिलाफ युद्ध के जिस मुकाम पर है, हम सभी अपनी लड़ाई या तैयारी में कहीं से भी कमी नहीं आने दे सकते... भारत में अकेले गुरुवार को 55,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.., तो सोमवार को आंकड़ा 60 हजार के पार पहुंच गया... संक्रमितों ने 17 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है... जाने गंवाने वालों की संख्या 37,000 के करीब है.., यानी देश में आज भी पांच लाख से अधिक संक्रमण के साथ महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है, लेकिन यह ज्यादा अफसोसजनक है कि डॉक्टरों की वेतन संबंधी शिकायतें महाराष्ट्र ..

चिकित्सकों के लिए न्यायालयीन हस्तक्षेप...

देश आज कोरोना के खिलाफ युद्ध के जिस मुकाम पर है, हम सभी अपनी लड़ाई या तैयारी में कहीं से भी कमी नहीं आने दे सकते... भारत में अकेले गुरुवार को 55,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.., तो सोमवार को आंकड़ा 60 हजार के पार पहुंच गया... संक्रमितों ने 17 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है... जाने गंवाने वालों की संख्या 37,000 के करीब है.., यानी देश में आज भी पांच लाख से अधिक संक्रमण के साथ महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है, लेकिन यह ज्यादा अफसोसजनक है कि डॉक्टरों की वेतन संबंधी शिकायतें महाराष्ट्र ..

मंदिर निर्माण में बाधा डालने के लिए अनर्गल प्रलाप कर रहे कांग्रेसी - विहिप

नई दिल्ली द्य 3 अगस्त (वा)विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने कांग्रेस नेता दिग्विजयसिंह पर हमला करते हुए आज कहा कि श्रीराम मंदिर निर्माण शुरू होने से वह सन्निपात की स्थिति हैं और अनर्गल प्रलाप कर रहे हैं, लेकिन कांग्रेस को समझ लेना चाहिए कि भूमिपूजन और निर्माण कार्य शिखर कलश की स्थापना तक रुकने वाला नहीं है। विहिप के संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेन्द्र जैन ने श्री सिंह द्वारा पांच अगस्त को अशुभ मुहूर्त बताये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यहां कहा कि कांग्रेस की ओर से इस प्रकार की शरारतें पहले भी होती ..

शिवराज ने अस्पताल में बंधवाई राखी

भोपाल द्य 3 अगस्त (वा)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज अस्पताल में ही राखी बंधवाई। श्री चौहान ने ट्वीट कर बताया- बहन अर्चना ने आज अस्पताल में मुझे राखी बांधने का अनुरोध किया, वह मप्र सरकार में सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया की धर्मपत्नी हैं, जो स्वयं भी कोरोना पॉजिटिव हैं और अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हैं। मैं मेरी बहन के शीघ्र स्वस्थ होने और मंगलमय जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में बताया- रक्षाबंधन के पावन अवसर पर अस्पताल में मेरे वार्ड में पदस्थ कोरोना ..

मध्यप्रदेश में बढ़ी मानसूनी गतिविधियां, कई स्थानों पर बारिश

भोपाल द्य 3 अगस्त (वा)मध्यप्रदेश में मानसून के 'लम्बे ब्रेकÓ के बाद आज इसकी गतिविधियों में हल्का इजाफा हुआ, जिसके चलते प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज हुई।मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार मिल रही नमी के चलते मानसूनी गतिविधियां बढ़ी हैं। इसके चलते आज भोपाल के बैरागढ़ और सतना सहित कुछ अन्य स्थानों पर बारिश हुई। उन्होंने कहा कि जुलाई माह में मानसूनी सिस्टम नहीं बनने के चलते अन्य वर्षों की तुलना में इस वर्ष जुलाई में अपेक्षा ..

उफनते नाले को पार करते समय वैन बही

हाटपीपल्या (देवास) द्य स्वदेश समाचारजिला मुख्यालय से करीब 55 किलोमीटर दूर रक्षाबंधन पर्व पर सोमवार को अंचल में एक हादसा हो गया। मारुति वैन से कमलापुर के प्रेमबाई नामक महिला को उसके परिवार के लोग हाटपीपल्या लेकर आए थे। उपचार कराकर लौटते समय कमलापुर-कैलोद मार्ग पर डेरिया खाल का नाला उफान पर था। ड्रायवर ने उफनते नाले को पार करने के लिए वाहन नाले में उतार दिया। कुछ दूर जाने के बाद तेज बहाव के आगे ड्रायवर ने संतुलन खो दिया और देखते ही देखते वाहन बहने लगा। इसी बीच वैन में सवार अर्जुन बागरी एक किशोर बच ..

136 संतों को निमंत्रण, आज अयोध्या पहुंचेंगे डॉ. भागवत

अयोध्या द्य 3 अगस्त (ए)अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमिपूजन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कई लोग इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अयोध्या पहुंचने भी लगे हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत मंगलवार शाम को अयोध्या पहुंचेंगे। राय ने यह भी बताया कि भूमिपूजन के लिए 136 संतों को निमंत्रण दिया गया है। सोमवार शाम को चंपत राय ने कहा- विश्व हिंदू परिषद के नेता दिनेश चंद सहित ..

लताजी के संदेश प्रेरणादायक

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाई-बहन के पावन रिश्ते के प्रतीक रक्षाबंधन पर स्वरकोकिला लता मंगेशकर के भावपूर्ण संदेश को असीम प्रेरणा और ऊर्जा देने वाला बताते हुए ईश्वर से उनके स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामना की है। स्वरकोकिला ने रक्षाबंधन के मौके पर सोमवार को श्री मोदी को भेजे संदेश में कहा- नमस्कार आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई. आपके लिए मेरी ये राखी। श्री मोदी ने इसके प्रत्युत्तर में ट्वीट कर लिखा- लता दीदी, रक्षाबंधन के इस शुभ अवसर पर आपका यह भावपूर्ण संदेश असीम प्रेरणा और ऊर्जा ..

12.71 लाख लोग कोरोनामुक्त स्वस्थता दर 65.77 प्रतिशत

मृतकों की संख्या ३८९६९ हुई, 24 घंटे में 40574 लोग संक्रमणमुक्तनई दिल्ली द्य 3 अगस्त (वा)देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच इस बीमार से ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान 40 हजार से ज्यादा लोगों के स्वस्थ होने के बाद अब तक १२.७१ लाख से अधिक मरीज कोरोनामुक्त हो गए हैं। वहीं कोरोना संक्रमित व्यक्ति के रोगमुक्त होने से कोरोना रिकवरी दर बढ़कर 65.77 प्रतिशत हो गई है। १२.७१ लाख हुए... केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के ..

बुनियादी बदलाव की जरूरी पहल नई शिक्षा नीति

डॉ. सत्येन्द्र किशोर मिश्रपि छले तीन दशकों में भारतवर्ष की सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, तकनीक एवं संचार तथा पर्यावरणीय परिस्थितियां बहुत तेजी से बदली हैं। शिक्षा का अधिकार कानून तथा अन्य कोशिशों से शिक्षा की पहुंच, प्रसार तथा विस्तार बढ़ा है। साथ ही भारत में भीतर से तथा वैश्विक स्तर पर ढेरों चुनौतियों के साथ-साथ अवसर भी उभरे हैं। शिक्षा आज गुणवत्ता, समता, समावेशिता तथा समग्रता से दूर है। शिक्षा किसी भी देश, समाज, समुदाय तथा व्यक्ति के समग्र रूपांतरण तथा विकास का सबसे महत्वपूर्ण जरिया होता है। इक्कीसवीं ..

दो तरह की चिंता सूखा और बाढ़...

यह प्रकृति की मार ही है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात यहां तक कि हिन्दी पट्टी के अनेक राज्यों में वर्षा का लंबा इंतजार किसानों को चिंता में डाल रहा है... तो बिहार-असम और पूर्वोत्तर से लेकर अन्य राज्यों में बाढ़ का पानी त्राहि-त्राहि मचा रहा है... असम और बिहार में आई बाढ़ ने लाखों लोगों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है... इन दोनों राज्यों से मिल रहे ब्योरे बता रहे हैं कि अकेले असम में 100 से भी अधिक लोग इस कुदरती आपदा में अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि बिहार के सिर्फ दरभंगा जिले में करीब ..

कोरोना से निपटने के लिए ट्रम्प के प्रयास से दो तिहाई अमेरिकी असंतुष्ट

वाशिंगटन द्य 2 अगस्त (वा)वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रयासों से देश की दो तिहाई आबादी असंतुष्ट है।महज 34 प्रतिशत अमेरिकी नागरिक इसकी रोकथाम के लिए श्री ट्रम्प की कोशिशों से संतुष्ट हैं। एबीसी न्यूज/ आईपीएसओएस पोल द्वारा जारी एक सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हुए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों सहित हालिया संकटों से निपटने को लेकर श्री ट्रम्प द्वारा उठाए गए कदमों से बहुत असंतुष्ट है। सर्वे में सिर्फ 36 प्रतिशत लोग देशव्यापी ..

उप्र की प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमलरानी वरुण का निधन

लखनऊ द्यउत्तरप्रदेश की प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमलरानी वरुण का रविवार को यहां संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया। वह 62 वर्ष की थी। कानपुर नगर के घाटमपुर क्षेत्र की विधायक श्रीमती वरुण ने बुखार और सांस लेने में तकलीफ के चलते 17 जुलाई को अपना सैम्पल सिविल अस्पताल में दिया था, जिसकी रिपोर्ट में वह कोरोना संक्रमित पाई गई थी, जिसके बाद 18 जुलाई को उन्हें एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। आज सुबह नौ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके निधन ..

सुरक्षा बलों ने 3 नक्सलियों को किया गिरफ्तार

दंतेवाड़ा द्य 2 अगस्त (वा)छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण क्षेत्र के एटेपाल के जंगल से सुरक्षा बलों ने आज तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि कटेकल्याण थाना क्षेत्र के एटेपाल जंगल में कुछ नक्सली स्थानीय ग्रामीणों पर शहीदी सप्ताह मनाने का दबाव बनाने के लिए बैठक कर हैं। इसके बाद जिला बल और डीआरजी की एक संयुक्त पार्टी को मौके के लिए रवाना किया गया। पुलिस पार्टी को देखकर नक्सलियों ने जवानों पर गोली चलाना शुरू कर दी। हमला होते देख जवानों ने भी ..

दूसरे विभाग भी आंगनवाड़ी केन्द्रों को सक्षम बनाने में सहयोग करें - शिवराज

भोपाल द्य 2 अगस्त (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों और महिलाओं का कुपोषण दूर कर उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में आंगनवाड़ी केन्द्रों की महत्वपूर्ण भूमिका है। कोविड-19 के दौर में इसका महत्व और भी बढ़ गया है। दूसरे विभाग भी आंगनवाड़ी केन्द्रों को सक्षम बनाने में सहयोग करें। अधिकारी और मंत्रीगण भी जिलों में भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरस्त करने में सहयोग प्रदान करें। पोषण अभियान की कार्ययोजना बनाकर शत-प्रतिशत परिणाम प्राप्त किए जाएं। महिला और बाल विकास ..

बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक दादाजी धाम की भभूति लेकर अयोध्या रवाना

खंडवा द्य स्वदेश समाचारअयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के लिए पूरे भारत के तीर्थ क्षेत्रों की मिट्टी, नदियों का पवित्र जल लेकर अयोध्या ले जाया जा रहा है। इसी के तहत रविवार को बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक सोहनजी सोलंकी खंडवा पहुंचे। उन्होंने श्री दादाजी धूनीवाले दरबार में दर्शन करके धुनिमाई भभूति और पंधाना के शिव मंदिर का जल लेकर अयोध्या के लिए रवाना हुए। जिले के कार्यकर्ताओं ने उन्हें शहीद जननायक टंट्या मामा भील की जन्म भूमि बड़ोदा अहीर की पावन माटी और साथ ही संगमेश्वर महादेव का जल सौंपा, ..

सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी करेंगे हनुमान गढ़ी की परिक्रमा

5 अगस्त को अयोध्या में शिलान्यास एवं भूमिपूजन कार्यक्रमअयोध्या द्य 2 अगस्त (वा)श्रीरामनगरी अयोध्या को अब एक-एक मिनट भारी पड़ रहा है। वर्षों की तपस्या तथा कोर्ट में लड़ाई के बाद वह घड़ी आ ही गई है, जब यहां पर श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। भूमिपूजन तथा शिलान्यास के कार्यक्रम से पहले वह हनुमानगढ़ी में पूजा करेंगे। वह हनुमानगढ़ी में परिक्रमा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां 5 अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के लिए भूमिपूजन करने के साथ ही शिलान्यास भी करेंगे। अभिजीत ..

24 घंटे में 51255 लोग कोरोनामुक्त

आंध्रप्रदेश में 12,750, महाराष्ट्र में 10,725, तमिलनाडु में 7010 व दिल्ली में 1201 लोग स्वस्थनई दिल्ली द्य 2 अगस्त (वा)देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान बड़ी राहत की बात यह रही कि पहली बार 51 हजार से अधिक लोग संक्रमणमुक्त हुए हैं, हालांकि इस दौरान 54,736 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या साढ़े 18 लाख को पार कर गई। जिन चार राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और आंध्रप्रदेश में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं, उन सभी में इस अवधि में स्वस्थ होने ..

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, मेदांता में भर्ती

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और उन्हें रविवार को गुरुग्राम में मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। श्री शाह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा- कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है, परन्तु डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं। मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं।..

एक सशक्त व गौरवशाली भारत का आधार बनेगा श्रीराम मंदिर - डॉ. जैन

 नई दिल्ली द्य 1 अगस्त (वा)विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के केन्द्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेन्द्र जैन ने कहा है कि श्रीराम मंदिर का भूमिपूजन देश के लिए एक परम गौरवशाली क्षण है। इस राष्ट्रीय गौरव को कोई धूमिल नहीं कर सकता है।आज नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन का इतिहास देश को 'आत्मग्लानि से आत्मविश्वास की ओरÓ जाने वाली एक अद्भुत गौरव यात्रा है। डॉ. जैन ने कहा कि राष्ट्रीयता का गौरव किसी भी देश के लिए एक महत्वपूर्ण प्रेरक तत्व होता है, परंतु ..

गहलोत व विधायक ले रहे शाही मेहमाननवाजी का आनंद

जैसलमेर द्य 1 अगस्त (वा)राजस्थान में सियासी संग्राम के चलते सीमांत जैसलमेर आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं कांग्रेस विधायक शाही मेहमान नवाजी का आनंद ले रहे हैं। कांग्रेस विधायक यहां होटल सूर्यगढ़ में ठहरे हैं। होटल परिसर में ही श्री गहलोत ने अपने विधायकों की बैठक ली और उनमें जोश का संचार किया। उधर आज ईद के अवसर पर मुस्लिम विधायकों ने होटल में ही ईद की नमाज अदा की। मौलवी यासीन ने उन्हें नमाज अदा कराई। इस दौरान विधायक अमीन खान, भरतपुर विधायक वाजिद अली, आमीन कागजी, रफीक खान आदि कई विधायकों ने ईद की नमाज ..

सबूतों से छेड़छाड़ की आशंका जताई

सुशांत की बहन ने प्रधानमंत्री से की हस्तक्षेप की अपीलनई दिल्ली द्य 1 अगस्त (वा)बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने भाई की मौत के मामले में हस्तक्षेप करने और यह सुनिश्चित करने की अपील की कि किसी भी सबूत के साथ छेड़छाड़ न की जाए। सुश्री श्वेता ने श्री मोदी को पत्र लिखकर कहा- महोदय, मेरा दिल कहता है कि आप सच्चाई के साथ और उसके लिए खड़े हैं। हम बहुत ही साधारण परिवार से हैं। मेरे भाई जब बॉलीवुड में थे, तब उनका कोई गॉडफादर नहीं था, ..

सरकार के कार्यों को जनता तक पहुंचाएं सोशल मीडिया कार्यकर्ता-वीडी शर्मा

प्रदेश अध्यक्ष ने मांगे प्रदेश कार्यसमिति, मोर्चों के लिए उपयुक्त कार्यकर्ताओं के नामभोपाल द्य 1 अगस्त (वा)शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व वाली हमारी प्रदेश सरकार ने हाल ही में अपने 100 दिन पूरे किए हैं। इसी तरह हमारी केंद्र सरकार ने भी अपने दूसरे कार्यकाल का पहला साल कुछ दिनों पहले ही पूरा किया है। सोशल मीडिया के प्रभारी यह ध्यान रखें कि उन्हें दोनों ही सरकारों के कार्यों को निचले स्तर तक पहुंचाना है। यह सुनिश्चित करें कि केंद्र और राज्य सरकारों की उपलब्धियां और जनहित के काम जनता तक पहुंच सकें। यह बात ..

नई शिक्षा नीति से भारत शिक्षा का ग्लोबल हबÓ बनेगा - मोदी

स्मार्ट इंडिया हैकथन के ग्रैंड फिनाले को प्रधानमंत्री ने किया संबोधित नई दिल्ली द्य 1 अगस्त (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई शिक्षा नीति को लोगों की आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति बताते हुए कहा है कि इससे लोगों की मानसिकता बदलने और युवा पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाने और देश को शिक्षा का 'ग्लोबल हबÓ बनाने में मदद मिलेगी।श्री मोदी ने यहां स्मार्ट इंडिया हैकथन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते हुए यह बात कही। यह चौथा हैकथन है, जिसके फाइनल में 10 हजार छात्र भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में ..

तिलकजी का स्वतंत्रता आंदोलन में अतुलनीय योगदान

नई दिल्ली द्य केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शनिवार को कहा कि अंग्रेजों के विरुद्ध आवाज बुलंद कर उन्होंने स्वराज का जो नारा दिया, उसने देश में नया साहस और विश्वास जगाया। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की आज 100वीं पुण्यतिथि है। श्री शाह ने श्रद्धांजलि देते हुए कई ट्वीट किए और लिखा- लोकमान्य बाल गंगाधर तिलकजी का स्वतंत्रता आंदोलन में अतुलनीय योगदान है। उन्होंने अपने जीवन का क्षण-क्षण राष्ट्र को समर्पित कर क्रांतिकारियों की एक वैचारिक पीढ़ी ..

स्वदेशी वेंटिलेटर का होगा निर्यात

कोरोना संक्रमित 17 लाख के पार, करीब 11 लाख मरीज स्वस्थ हुएठ्ठ कोरोना संक्रमण का नया रिकॉर्ड, 57 हजार के पार पहुंचे नए मामलेठ्ठजुलाई में 11 लाख से अधिक लोग हुए कोरोना संक्रमण नई दिल्ली द्य 1 अगस्त (वा)देश में कोरोना संक्रमण के कारण गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों की कम संख्या को देखते हुए स्वदेश निर्मित वेंटिलेटर के निर्यात को कोविड-19 को लेकर गठित मंत्रिमंडल समूह ने अपनी मंजूरी दे दी है। उधर देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की बिगड़ती स्थिति के साथ ही दो दिनों में एक लाख से अधिक संक्रमितों के सामने ..

त्याग में सुख

प्रेरणादीपभगवान बुद्ध के पास सम्राट श्रोणिक आए और पूछा कि हमारे राजकुमार, जिन्हें हर तरह की सुविधाएं हैं, जो बड़े आवास में रहते हैं, जिनके साथ नौकर-चाकरों की पूरी फौज है, वे प्रसन्न नहीं रहते। और आपके ये भिक्षु जो पदयात्रा करते हैं, खाने को जैसा मिल जाता है, खा लेते हैं, रहने को जो कुटिया मिल जाए, वहां रह लेते हैं, इनके चेहरे पर हमेशा इतनी प्रसन्नता रहती है। इसका कारण क्या है? भगवान बुद्ध ने उत्तर दिया- प्रसन्नता खोजनी हो तो अकिंचन (जिसके पास कुछ भी न हो) में खोजो। जिसने संकल्प करके सब कुछ छोड़ दिया, ..

जीवन की सार्थकता का मार्ग सकारात्मक सोच

धर्मधाराकुछ करने, पाने व सीखने की ललक हमें सफलता की ओर ले जाती है। यदि मन में कुछ चाह न होगी, तो कुछ करने, पाने की इच्छा भी न होगी। जीवन तभी सजीव व सुंदर दिखता है, जब मन में कुछ करने का जोश व जुनून होता है। यदि ऐसा न हो, तो लगता है कि केवल जीवन को ढोया जा रहा है, इसका सार्थक उपयोग नहीं हो पा रहा है। कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं, जो हमें न केवल सफल व्यक्ति बनाती हैं, बल्कि जीवन के सार्थक होने का अहसास भी दिलाती हैं।सबसे पहले यह तय करना जरूरी होता है कि हमें क्या करना है? और इसका निर्धारण हमें अपनी ..

कोरोना वैक्सीन पर टकटकी लगाती दुनिया

प्रमोद भार्गवकोरोना महामारी का संकट झेल रही दुनिया के लिए रूस ने अच्छी खबर दी है। मास्को के सेचनोव विश्वविद्यालय के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव ने कोविड-19 बीमारी का टीका बना लेने का दावा किया है। मनुष्यों पर इसके परीक्षण का काम पूरा हो चुका है। यह टीका कोरोना वायरस से जूझने के लिए शरीर में प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। मनुष्य के शरीर में इस टीके का असर दो साल तक रहेगा। हालांकि रूस ने यह नहीं बताया कि यह टीका बाजार में कब तक आएगा। कोरोना टीके के निर्माण में करीब भारत सहित डेढ़ दर्जन देश ..

तेल के दाम और राहत का इंतजार...

जो दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने किया, क्या वह अन्य राज्य सरकारें नहीं कर सकती..? क्योंकि तेल के बढ़े हुए दाम और उस पर राज्य सरकारों के अपने मनमाफिक कर (टैक्स) न केवल महंगाई को बढ़ाते हैं..,बल्कि उद्योग-धंधों को प्रभावित भी करते हैं...पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढऩे का सीधा असर सार्वजनिक परिवहन..,उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों और कई सेवाओं पर पड़ता है...एक तरफ महंगाई की दर काबू में करने के प्रयास हो रहे हैं, तो दूसरी तरफ तेल की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं..,यह अपने आप में विरोधाभासी है...पेट्रोल-डीजल की कीमतों ..

आज से गौ-भैंस वंशीय पशुओं का टीकाकरण

प्रदेश में 290 लाख गौ-भैंस वंशीय पशुओं को टैग लगेंगेभोपाल द्य 31 जुलाई (वा)मध्यप्रदेश के पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने बताया कि एक अगस्त से पूरे प्रदेश में गौ-भैंस वंशीय पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा।आधिकारिक जानकारी में श्री पटेल ने बताया कि एनएडीसीपी योजना में प्रदेश के 290 लाख गौ-भैंस वंशीय पशुओं को टैग लगाये जाने हैं। भारत सरकार को 200 लाख टैग के लिए मांग-पत्र भेजे गए थे। इसके प्रत्युत्तर में प्रदेश को 200 लाख टैग उपलब्ध करा दिए गए हैं। साथ ही इन पशुओं के लिए 262 लाख एमएफडी टीका द्रव्य भी प्राप्त ..

मंत्री वेतन व भत्ते का 30त्नमुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में जमा कराएंगे

कोरोना संक्रमण को रोकने हरसंभव किए जा रहे प्रयास - शिवराजभोपाल द्य 31 जुलाई (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं तथा कोरोना मरीजों के लिए नि:शुल्क एवं सर्वोत्तम इलाज की व्यवस्था की गई है। इसके चलते हमने कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया है।आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली, जिसमें उन्होंने कहा कि हम शीघ्र ही कोरोना को पूर्ण रूप से परास्त कर देंगे, परंतु ..

तीन तलाक खत्म कर मुस्लिम महिलाओं को दिया सम्मान

भोपाल द्य 31 जुलाई (वा) केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार सियासी शोषण नहीं, बल्कि समावेशी सशक्तिकरण के संकल्प के साथ काम करती है और तीन तलाक को खत्म करके मुस्लिम समाज की आधी आबादी को सम्मान, सुरक्षा और समानता दिलाने का काम किया है।श्री नकवी ने यहां मुस्लिम महिला अधिकार दिवस के अवसर पर केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिये देशभर के मुस्लिम महिलाओं को संबोधित करते हुए ..

देश में कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों की संख्या कम -डॉ. हर्षवर्धन

कोरोना के ५७ हजार नए मामले, 779 की मौतनई दिल्ली द्य 31 जुलाई (वा)देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले 24 घंटों में संक्रमण के सर्वाधिक ५७ हजार से अधिक नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या १६.९६ लाख के पार हो गई है तथा अब तक ३६,५६१ लोगों की इससे मौत हो चुकी है। उधर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज कहा कि देश में कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के कारण गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या काफी कम है। देशभर में मात्र 0.28 प्रतिशत मरीज वेंटीलेटर पर हैं। लगातार ..

1 लाख 11 हजार लड्डू से सजेंगे 111 थाल...

अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमिपूजन की भव्य तैयारियां अयोध्या द्य 31 जुलाई (वा)अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले भूमिपूजन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। एक ओर जहां पूरे अयोध्या को सजाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर रामलला के कपड़े और उस दिन भोग लगने वाले प्रसाद की भी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। अयोध्या धाम के मणिराम दास छावनी में भूमिपूजन के लिए 1 लाख 11 हजार लड्डू बनने का काम शुरू हो गया है। इन्हें स्टील के डिब्बे में पैक किया जा रहा है। यह प्रसाद देवराहा बाबा स्थल से जुड़े अनुयायी बनवा रहे हैं।इन ..

मोदी करेंगे अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि परिसर में पौधारोपण

अयोध्या द्यश्रीराम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर का भूमिपूजन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच अगस्त को परिसर में एक पौधे का रोपण भी करेंगे। प्रभागीय वनाधिकारी मनोज कुमार खरे ने शुक्रवार को यहां बताया कि श्रीराम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच अगस्त को भूमिपूजन के बाद अस्थायी मंदिर के बगल पारिजात पेड़ का पौधारोपण करेंगे। उन्होंने बताया कि यह पेड़ करीब आठ फीट का होगा। उन्होंने बताया कि भूमिपूजन के बाद मौलश्री के सौ अदद पौधे लगाये जाएंगे। ..

पश्चाताप

प्रेरणादीपत पती मरुभूमि में महर्षि उत्तंक समाधि प्राप्ति के लिए तपस्यारत थे, परंतु उनका प्यास से बुरा हाल हो रहा था। तभी उन्होंने एक चांडाल देखा। वह उनसे बोला- 'आप प्यास से विकल हैं महाराज! कृपया यह जल ग्रहण करें।Ó ऊँच-नीच की भेदबुद्धि के संस्कार उनमें गहराई से जमे थे, इसलिए प्यास से निष्प्राण होती हुई अवस्था में भी उन्होंने उसे दूर हटने को कहा। चांडाल चला गया। तभी उन्हें कोमल स्पर्श की अनुभूति हुई। उन्होंने आँखें खोलीं तो देखा कि भगवान कृष्ण खड़े थे। वे उनसे बोले- 'महर्षि! समता, निर्मलता और ..

सफलता का सूत्र शक्ति का सम्यक उपयोग

धर्मधाराअ न्य प्राणियों की तुलना में मनुष्य ज्यादा सामथ्र्यवान एवं ज्यादा शक्ति सम्पन्न है। शारीरिक शक्ति में भले ही वह हाथी, शेर, बैल, घोड़े से थोड़ा कमतर सिद्ध हो, परंतु बौद्धिक बल, सामाजिक बल एवं आत्मिक बल में मनुष्य से ज्यादा शक्तिशाली प्राणी इस सृष्टि में दूसरा नहीं है। इसके अतिरिक्त विज्ञान, तकनीकी, उद्योग, निर्माण इत्यादि न जाने ऐसी कितनी विधाओं का विकास मनुष्य के द्वारा कर दिया गया है कि जिनके कारण उसको लगभग अजेय एवं अपराजेय ही समझा जाना चाहिए। शक्ति के इतने अपरिमित एवं अतुलनीय स्रोतों से ..

नई शिक्षा नीति : नव संकल्पों का सूर्योदय

 डॉ. मंगल मिश्रला खों सुझावों के विशाल सागर का मंथन करते हुए, देश के अत्यंत प्रतिष्ठित शिक्षाविदों तथा विशेषज्ञों के चिंतन, विश्लेषण और परिश्रम से उत्पन्न नई शिक्षा नीति का प्रारूप 1986 की नीति के 34 वर्ष बाद मोदी सरकार द्वारा जारी किया गया। एकात्म मानववाद को अपना कर्म पाथेय मानने वाली मोदी सरकार ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम अब शिक्षा मंत्रालय किया है, क्योंकि समस्त मनुष्यों में एकात्म भाव का दर्शन करना और मानव को तथा मानव के कल्याण को साधन के स्थान पर साध्य मानना ही दीनदयालजी का दर्शन ..

स्वदेशी मूर्ति, उचित विचार...

अयोध्या में 5 अगस्त का दिन अनेक मायने में ऐतिहासिक रहने वाला है... क्योंकि सैकड़ों वर्षों के संघर्ष और उस संघर्ष से उपजे उत्साह, विश्वास, आस्था और अस्मिता के विषय को सही मायने में उसी दिन (बुधवार, 5 अगस्त) आधारभूमि मिलने वाली है... इस दिन भारत की आस्था और अस्मिता के प्रतीक प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण का भूमिपूजन होगा... शिलान्यास के साथ ही वर्षों से हो रहे इंतजार की वह घड़ी समाप्त हो जाएगी और एक नए युग का सूत्रपात होगा... ऐसे में अगर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री रामभक्तों ..

विश्व में 1.72 करोड़ कोरोना मरीज 6.69 लाख से अधिक की मौत

अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान परबीजिंग/जिनेवा ठ्ठ 30 जुलाई (वा) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 1.72 करोड़ के पास पहुंच गई है, जबकि 6.69 लाख से अधिक लोगों की इसके कारण अब तक मौत हो चुकी है। कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनियाभर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। वहीं इस महामारी से हुई मौतों के आंकड़ों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और ब्रिटेन तीसरे स्थान पर है जबकि भारत मृतकों की संख्या के मामले में छठे ..

राजस्थान में हॉर्स ट्रेडिंग के रेट बढ़ गए

पता नहीं किस-किस ने पहली किस्त ले ली पायलट खेमे पर गहलोत का तंज, कहा-जयपुर द्य 30 जुलाई (वा)14 अगस्त को विधानसभा सत्र की तारीख तय होने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने विधायकों को होटल में ही ठहरने के निर्देश दिए हैं। सत्र शुरू होने तक केवल मंत्री ही होटल के बाहर कामकाज निपटाने के लिए सचिवालय जा सकेंगे। विधायकों से मिलकर गहलोत होटल के बाहर निकले तो उनके तेवर मिले-जुले थे। आरोप लगाया कि राजस्थान में हॉर्स ट्रेडिंग के पुराने रेट तो छोडिय़े, नए रेट आ गए हैं। और, पता नहीं किस-किस ने ..

उत्सव के रूप में मनाने की तैयारी

अयोध्या द्य श्रीराम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भूमिपूजन को एक उत्सव के रूप में मनाने की तैयारी जोरशोर से चल रही है। अयोध्या सीट से विधायक वेदप्रकाश गुप्ता ने गुरुवार को यहां कहा कि कोरोना महामारी से बचाव की सावधानियों को ध्यान में रखते हुए पांच अगस्त को प्रधानमंत्री द्वारा भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन की सावधानियों को ध्यान में रखते हुए हमें यह दीपोत्सव पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाना है। उन्होंने कहा कि पांच सौ सालों के इंतजार ..

इंदौर में कोविड-19 के ११२ नए मामले

जिले में कोरोना संक्रमण के ११२ नए मामले आने के बाद यहां कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या ७३२८ तक जा पहुंची है। राहत की खबर है कि इनमें से अब तक ५०३६ रोगियों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दिए जाने के बाद अस्पताल में उपचाररत रोगियों की संख्या 1914 है। अब तक कुल 124644 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। इनमें कल जांचे गए 889 सैंपल भी हैं। कल जांचे सैंपलों में 776 असंक्रमित तथा ११२ संक्रमित रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। कल दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत दर्ज किए जाने के बाद यहां वायरस से मरने वालों की संख्या ३११ ..

नई शिक्षा नीति शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी- शिवराज

भोपाल द्य 30 जुलाई (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि केंद्र द्वारा घोषित नई शिक्षा नीति देश में शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। इसके क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश लीड ले। इसके सभी प्रावधानों पर राज्य की परिस्थितियों के अनुसार तत्परता के साथ अमल किया जाए। श्री चौहान आज चिरायु अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में शिक्षा विभाग की गतिविधियों तथा नई शिक्षा नीति के संबंध में प्रदेश में की जाने वाली कार्रवाइयों संबंधी बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों ..

24 घंटे में ५४ हजार मामले

कोरोना संक्रमितों की संख्या 16 लाख से अधिकठ्ठ32,553 लोग कोरोना संक्रमण मुक्त ठ्ठस्वस्थ होने वालों की कुल संख्या १०,५९,०९३ नई दिल्ली द्य 30 जुलाई (वा)देश में कोरोना महामारी की भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में संक्रमण के सर्वाधिक 52 हजार से अधिक नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या १६.३९ लाख के पार हो गई है तथा अब तक करीब 35 हजार लोगों की इससे मौत हो चुकी है। 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के ५४,४९२ मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या १६,३९,०९२ हो गई है जबकि 775 लोगों की इस बीमारी ..

'विकास साझीदारीÓ के नाम पर 'पराधीन साझीदारियोंÓ के लिए मजबूर नहीं किया

चीन की कर्ज कूटनीति पर प्रधानमंत्री का हमला: कहा-भारत ने नई दिल्ली/पोर्ट लुई द्य 30 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन का नाम लिए बिना उसकी कर्ज कूटनीति पर हमला करते हुए आज कहा कि 'विकास साझीदारीÓ के नाम पर देशों को 'पराधीन साझीदारियोंÓ के लिए मजबूर किया गया है जिससे औपनिवेशिक एवं साम्राज्यवादी शासन को बल मिला है और मानवता पीडि़त हुई है।श्री मोदी ने गुरुवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंंसिंग के माध्यम से मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द्र जगन्नाथ के साथ भारत के सहयोग से पोर्ट लुई में निर्मित ..

श्रीराम मंदिर : अमेरिका में भी चल रही भव्य तैयारी, टाइम्स स्क्वॉयर रहेगा आकर्षण का केन्द्र

नई दिल्ली द्य 20 जुलाई (वा)अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाली भूमि पूजन और आधारशिला कार्यक्रमों को लेकर तो भव्य तैयारियां चल ही रही हैं, अमेरिका में भी इसके लिए खास इंतजामात किए गए हैं। खासकर न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित और विश्व विख्यात टाइम्स स्क्वॉयर पर उस दिन गजब ही रौनक दिखने वाली है। शिलान्यास कार्यक्रम को ऐतिहासिक बना देने के लिए न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर की सारी होर्डिंग्स पहले ही खरीद ली गई हैं, जहां 5 अगस्त के दिन सिर्फ भगवान राम ही राम और उनकी पवित्र अयोध्या नगरी ही नजर आएगी। आयोजकों का कहना ..

लक्ष्मी का वास

प्रेरणादीपए क बार देवताओं की प्रार्थना स्वीकार हो गई। लक्ष्मीजी असुरों का वासस्थान सदैव के लिए त्यागकर देवताओं के लोक पहुंच गईं। देवराज इंद्र ने सविस्मय पूछा - 'देवी! असुरों के पास से हमारे पास चले आने का कारण जानने की हमें प्रबल उत्कंठा है। पहले हमने आपसे अनेकों बार विनती की, परन्तु आपने उसे अस्वीकार किया था। आपकी इस बार की स्वीकारोक्ति के पीछे का कारण क्या है?Ó लक्ष्मीजी अपना वरदहस्त उठाकर बोलीं- 'देवराज! जब किसी राष्ट्र में प्रजा सदाचार खो देती है, तो वहां की भूमि, जल, अग्नि कोई भी मुझे स्थिर ..

संस्कार युक्त पीढ़ी संस्कारवान, परिवारों से संभव

धर्मधारासं यम से स्थूल शरीर, सहिष्णुता से सूक्ष्म शरीर एवं सेवा से कारण शरीर का विकास होता है। इसके साथ तृप्ति, तुष्टि एवं शांति जैसे सुफलों से जीवन सुवासित हो उठता है। तप और योग की प्रक्रिया स्वत: सक्रिय हो जाती है। चित्त का परिष्कार गहनतम स्तर पर संभव हो चलता है। संन्यासी बनकर एकांत में जिन जटिल संस्कारों के परिमार्जन में जन्मों लग जाते हैं, गृहस्थ में यह प्रक्रिया तीव्रतम रूप में घटित होती है, कर्मबीजों का जड़-मूल से उपचार-परिष्कार होता है और एक जन्म में ही आशातीत आत्मिक उपलब्धि हस्तगत हो चलती ..

उम्मीद की किरण साबित होती भारतीय अर्थव्यवस्था

प्रहलाद सबनानीको रोना वायरस महामारी के चलते तालाबंदी के बाद, अनलॉक के दूसरे चरण को प्रारम्भ हुए भी एक अरसा बीत चुका है। अत: देश में आजकल यह चर्चा जोरों पर है कि क्या हम आर्थिक क्षेत्र में कोरोना वायरस की महामारी के पूर्व की स्थिति में पहुंच गए हैं अथवा नहीं। इस संबंध में सरकार की ओर से समय-समय पर जारी आंकड़ों एवं हाल ही में जारी गूगल की कोविड-19 मोबिलिटी रिपोर्ट पर यदि नजर डालें तो स्पष्ट रूप से यह दृष्टिगोचर हो रहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते भारत की अर्थव्यवस्था अब वापस पटरी पर लौटती दिख ..

शिक्षा नीति और नवाचार...

शिक्षा किसी भी समाज-राष्ट्र की उन्नति का मुख्य आधार है... क्योंकि जैसी शिक्षा देशवासियों को मिलेगी, वे उसी के मान से अपने व्यक्तिगत, सामाजिक एवं राष्ट्रीय चरित्र के निर्माण का प्रदर्शन करते नजर आएंगे... इसके लिए इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि राष्ट्रीय चरित्र से ही किसी देश की मजबूती का प्रमाण मिलता है... प्रत्येक नागरिक का एक राष्ट्रीय दायित्व है जो उसके राष्ट्रीय चरित्र निर्वाह के जरिये परिलक्षित होता है... इस पूरे कार्य में भाषा, वेशभूषा, खान-पान, रहन-सहन, विचार-व्यवहार का जो सम्मिलित रूप ..

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन को बड़ी कामयाबी बंदरों में वायरस रोकने के साथ ही ट्रांसमिशन भी कम किया

वॉशिंगटन ठ्ठ अमेरिका की बॉयोटेक कंपनी मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन का बंदरों पर पॉजिटिव असर देखा गया है। इस वैक्सीन ने बंदरों की नाक और फेफड़े में संक्रमण को रोक दिया। वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद नाक और फेफड़े में वायरस की कॉपी बनना बंद हो गईं। नाक में वायरस की कॉपी न बनने से वायरस का ट्रांसमिशन नहीं हो पाता। जब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का बंदरों पर ट्रायल हुआ था, तब ऐसे नतीजे नहीं आए थे। ऐसे में मॉडर्ना की वैक्सीन को लेकर उम्मीदें और बढ़ गई हैं।इटली में तालाबंदी 15 अक्टूबर तक बढ़ीदुनिया में ..

प्रधानमंत्री ने राफेल विमानों का किया स्वागत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच लड़ाकू राफेल विमानों के देश की धरती पर उतरने का स्वागत करते हुए कहा कि देश सेवा से बढ़कर न कोई पुण्य है, न कोई व्रत है और न ही कोई यज्ञ है। श्री मोदी ने ट्विटर पर एक संस्कृत के एक श्लोक का उल्लेख किया और राफेल विमानों का भारत की धरती पर स्वागत किया। उन्होंने अपने ट्विट में कहा राष्ट्ररक्षासमं पुण्यं, राष्ट्ररक्षासमं व्रतम, राष्ट्ररक्षासमं यज्ञो, दृष्टो नैव च नैव च।। नभ: स्पृशं दीप्तम... स्वागतम! हैशटैग राफेल इन इंडिया। ..

विस सत्र बुलाने की अर्जी तीसरी बार लौटाई

राजस्थान : गहलोत की चौथी बार राज्यपाल से मुलाकातजयपुर द्य 29 जुलाई राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच राज्यपाल कलराज मिश्र ने विधानसभा का सत्र 31 जुलाई से बुलाने की अर्जी लगातार तीसरी बार लौटा दी। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत चौथी बार राज्यपाल से मिलने पहुंचे। दोनों की मुलाकात 15 मिनट चली। गवर्नर ने दूसरी बार अर्जी लौटाते वक्त शर्त रखी थी कि सत्र बुलाने के लिए 21 दिन का नोटिस दिया जाना चाहिए। सरकार ने राज्यपाल की आपत्तियों के जवाब के साथ मंगलवार को तीसरी बार प्रस्ताव भेजा था।गवर्नर की आपत्तियों ..

'तालाबंदी माइनसÓ हो कोरोना की भावी रणनीति- शिवराज

कोरोना की स्थिति व व्यवस्थाओं की मुख्यमंत्री ने की समीक्षाभोपाल द्य 29 जुलाई (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की भावी रणनीति 'तालाबंदी माइनसÓ होना चाहिए, अर्थात ऐसी रणनीति बनाई जाए जिसमें बिना तालाबंदी किए कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके, हमें हमारी अर्थव्यवस्था को गतिमान भी करना है।आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान आज चिरायु अस्पताल से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसके लिए ..

टाइगर स्टेट से बढ़ा प्रदेश का गौरव

भोपाल द्य 29 जुलाई (वा) वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि बाघों की संख्या के मामले में देशभर में मध्यप्रदेश पहले स्थान पर है। वर्ष 2018 की बाघ जनगणना के अनुसार मध्यप्रदेश में 526 बाघ हैं जिनमें सर्वाधिक बाघ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हैं। मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा मिलने से प्रदेश का गौरव बढ़ा है। आगामी बाघ जनगणना में भी सर्वाधिक बाघ मध्यप्रदेश में ही होंगे। हमें वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए दृढ़-संकल्पित होगा। मंत्री श्री शाह वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर ..

राफेल आगमन : राष्ट्र रक्षा को नया आयाम

भारतीय सेना के इतिहास में नए युग की शुरुआत - राजनाथअंबाला द्य 29 जुलाई (वा)भारत की सामरिक मजबूती के साथ राष्ट्र रक्षा को नया आयाम बुधवार को उस समय मिला जब फ्रांस से 7 हजार किलोमीटर की दूरी तय करके अत्याधुनिक 5 फाइटर जेट राफेल विमान बुधवार दोपहर करीब 3.15 बजे अंबाला एयरबेस पर उतरे। राफेल ने कुछ देर तक अंबाला के आसमान पर गरजते हुए उड़ान भरी और फिर एयरबेस पर स्मूद लैंडिंग की। पांचों राफेल एक ही एयरस्ट्रिप पर एक के बाद एक उतरे। इसके बाद इन्हें वॉटर कैनन सैल्यूट दिया गया। राफेल की अगवानी वायुसेना प्रमुख ..

कक्षा ५वीं तक के बच्चें को दिशा निर्देश मातृभाषा में दिए जाएंगे

केन्द्रीय मंत्रिमंडल का अहम फैसला, नई शिक्षा नीति को मंजूरीनई दिल्ली द्य 29 जुलाई (वा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बहुप्रतीक्षित नई शिक्षा नीति को बुधवार को आखिरकार मंजूरी दे दी और नई शिक्षा नीति में मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। देश को करीब 34 साल बाद एक बार फिर नई शिक्षा नीति मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस नीति को मंजूरी दी गई। बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद थे। डॉ. निशंक ने मंत्रिमंडल ..

कोरोना के 5 लाख से अधिक सक्रिय मामले, 9.88 लाख संक्रमण मुक्त

नई दिल्ली द्य 29 जुलाई (वा) देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या में 12,459 की वृद्धि होने से सक्रिय मामले पांच लाख से अधिक हो गए तथा इस दौरान 768 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा ३५ हजार के पार पहुंच गया। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में एक दिन में 35,286 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं जिससे स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 9,88,029 हो गई है। इसी अवधि में सक्रिय मामलों में 12,459 की वृद्धि हुई जिससे ..

प्रायश्चित

प्रेरणादीपरा जा शर्याति अपने परिवार समेत एक बार वन विहार को निकले। एक सुरम्य सरोवर के निकट पड़ाव डाला गया। बच्चे इधर-उधर खेलकूद, विनोद करते हुए घूमने लगे। मिट्टी के ढेर के नीचे से दो तेजस्वी मणियाँ जैसी चमकती दिखीं तो राजकुमारी सुकन्या को कौतूहल हुआ। उसने लकड़ी के सहारे उन मणियों को निकालने का प्रयत्न किया, किंतु उन चमकीली वस्तुओं को कुरेदने पर उनसे रक्त की धारा बह निकली। सुकन्या को दु:ख भी हुआ और आश्चर्य भी। वह घटना का कारण जानने पिता के पास पहुंची। राजा शर्याति ने सुना तो वे स्तब्ध रह गए। उन्हें ..

सृष्टि की सृजनात्मक ऊर्जा है प्रेम

धर्मधारापरमात्मा की बनाई हुई यह सृष्टि प्रेम के बिना अधूरी है। प्रेम प्रकृति के कण-कण में घुला हुआ है, प्रेम के कारण ही इस प्रकृति में जीवन संभव हो पाया है। प्रेम के कारण ही सब एक-दूसरे से बँधे हुए हैं। जैसे ही यह प्रेम कम पड़ता है, विलग होता है, विनाशकारी, विध्वंसक घटनाएं घटने लगती हैं। प्रेम की ही वह पुकार है, जिसके कारण प्रकृति इतनी समृद्ध, सुंदर, सम्मोहक व शृंगारित है, प्रेम का अलगाव होते ही प्रकृति भी अपना भयानक रूप प्रकट करती है। प्रेम से परिपूर्ण होने पर प्रकृति पोषण करती है, संरक्षण देती है ..

स्व-अस्मिता के लिए छटपटाता हांगकांग

डॉ.बचन सिंह सिकरवारअं तत: अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को सबक सिखाने के लिए हांगकांग के आर्थिक तरजीह का दर्जा समाप्त करने से सम्बन्धित कार्यकारी आदेश तथा एक दूसरे कानून पर हस्ताक्षर कर ही दिए, जिसकी चेतावनी उन्होंने चीन को हांगकांग में गत 1 जुलाई को 'राष्ट्रीय सुरक्षा कानूनÓ लागू करने से पहले ही दे दी थी। अब ऐसा करके चीन ने हांगकांग का विशेष दर्जा ही खत्म कर दिया है, जबकि 1 जुलाई, 1997 में ब्रिटिश शासन से इसके हस्तारण के समय उसने हांगकांग में 'एक देश दो व्यवस्थाÓ का वादा करते ..

राफेल के स्वागत की घड़ी...

2019 के लोकसभा चुनाव में राफेल विमान की खरीदी एक बड़ा मुद्दा बन गई थी, क्योंकि विपक्ष विशेष रूप से कांग्रेस पार्टी और उसमें भी स्वयं राहुल गांधी ने सबसे पुरानी पार्टी के अध्यक्ष होने के नाते इस मुद्दे को अपनी प्रत्येक चुनावी सभा में उठाया था... यहां तक कि उन्होंने संवैधानिक पद पर बैठे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 'चोरÓ तक कहा... यहां तक तो ठीक था, उन्होंने जनसभाओं में लोगों से नारे लगवाए, स्वयं कहते थे- 'चौकीदार...Ó और सामने उपस्थित जनसमूह से चोर है... का नारा बुलंद करवाते थे... राहुल कांग्रेस ..

झारखंड में भाजपा के आठ जिला कार्यालयों का उद्घाटन किया नड्डा ने

नई दिल्ली द्य भाजपा के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने झारखंड में पार्टी के आठ जिला कार्यालयों का मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया और कहा कि आगामी दो वर्षों में देश के सभी जिलों में पार्टी के कार्यालय बन जाएंगे, जो भाजपा की जड़ों को सशक्त बनाने का काम करेंगे। श्री नड्डा ने इस मौके पर रांची तथा इन जिलों में मौजूद पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को बधाई दी और अपने संबोधन में कहा कि भाजपा अन्य राजनीतिक पार्टियों से अलग है। हमारी कार्य करने की रीति-नीति अलग है। हमारे नेतृत्व की सोच ..

राफेल का कमाल : बीच हवा में भरा ईंधन, आज भारत पहुंचेगा विमान

नई दिल्ली द्य 28 जुलाई (वा) अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल की पहली खेप इस वक्त भारत आने के रास्ते में है, जो कल तक अंबाला स्थित वायुसेना की छावनी में पहुंच जाएगी। इन विमानों को 30 हजार फीट की ऊंचाई पर फ्रांस एयर फोर्स के टैंकर से ईंधन भरते हुए तस्वीरों को फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर साझा किया है। इंडियन एयर फोर्स ने ट्वीट करते हुए कहा- हमारे राफेल वापस घर लाए जाने के दौरान रास्ते में फ्रांस एयर फोर्स की तरफ से मदद मुहैया कराने के लिए भारतीय वायुसेना उसकी सराहना करती है। राफेल विमान की ..

जनता के कार्य रुकने नहीं देंगे - शिवराज

भोपाल द्य 28 जुलाई (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि पहली बार हो रही वर्चुअल कैबिनेट बैठक इस बात का परिचायक है कि चाहे कोई भी परिस्थिति हो, हम राज्य के जनता के कार्य रुकने नहीं देंगे।श्री चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अस्पताल से ही बैठक में शामिल हुए और अपने सहयोगी मंत्रियों को संबोधित किया। श्री चौहान ने अपने स्वास्थ्य की जानकारी दी और कहा कि वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। कल से उन्हें बुखार नहीं आया और खांसी पर भी नियंत्रण है। श्री चौहान ने कहा कि राज्य एक इतिहास रच रहा है। कैबिनेट ..

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भक्तदिल खोलकर कर रहे दान सोने-चांदी की ईंटों के साथ 22 करोड़ मिले

अयोध्या द्य 28 जुलाई (वा) अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर भक्त दिल खोलकर दान कर रहे हैं। भव्य मंदिर की नींव के लिए भक्तों द्वारा सोने और चांदी की ईंटों के अलावा अभी तक 22 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंगलवार को यहां कहा कि लोग बड़ी संख्या में चांदी की ईंटें दान कर रहे हैं, लेकिन हमें निर्माण कार्य के लिए नकद धन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा- मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे चांदी की ईंटों का दान करने के बजाय हमारे बैंक खाते ..