मुखपृष्ठ

फारुख व उमर अब्दुल्ला ने सरकारी जमीन पर बनाया घर

जम्मू ठ्ठ 24 नवंबर (वा) जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला का नाम एक सूची में शामिल कर आरोप लगाया है कि जम्मू में उनका रिहायशी आवास गैरकानूनी तरीके से हासिल भूमि पर बनाया गया। इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस के जम्मू और श्रीनगर स्थित मुख्यालयों को भी रोशनी कानून के तहत वैध बनाया गया है। फारुख और उमर दोनों ने इन आरोपों से इनकार किया है। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के आदेश के बाद केंद्रशासित क्षेत्र के प्रशासन ने विवादित रोशनी भूमि योजना के तहत जमीन हासिल करने ..

वैक्सीन आने वाली है लेकिन ढिलाई न बरतें -शिवराज

भोपाल ठ्ठ 24 नवंबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन जल्द ही आने वाली है। इस पर तेजी से कार्य चल रहा है। मध्यप्रदेश में भी राज्य सरकार ने इस संबंध में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा है कि वैक्सीन आने से ही समस्या पूरी तरह हल नहीं होगी। किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं बरती जाना चाहिए। लोग मास्क का उपयोग करें और दो गज की दूर रखने तथा साबुन से बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों का निरंतर पालन करें। उन्होंने ..

हर व्यक्ति को टीका उपलब्ध कराना प्राथमिकता

प्रधानमंत्री की कोरोना प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा, मिलकर काम करने का आह्वाननई दिल्ली ठ्ठ 24 नवंबर (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक की और कोविड-19 संक्रमण के कारण उत्पन्न हालात पर चर्चा की। कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होने वालों व इसके कारण होने वाली मौत के आंकड़ों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संक्रमण के आने वाले नए मामलों की दर को कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पॉजिटिविटी ..

24 घंटे में 480 मरीजों की मौत

नई दिल्ली ठ्ठ देश में कोरोना मामलों में पिछले कुछ दिनों से आई तेजी पर विराम लगा है तथा इस बीमारी को मात देने वालों की संख्या बढऩे से सक्रिय मामले कम हुए हैं और इसकी दर पौने पांच प्रतिशत के करीब नीचे आ गई है। गत पांच दिन से 45 हजार से कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे थे, लेकिन मंगलवार को नए मामलों में गिरावट आई और यह संख्या 38 हजार से कम रही। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 37,975 नए मामले सामने आए और संक्रमितों का आंकड़ा 91.77 लाख हो गया है। इस दौरान 42,314 ..

आखिरकार बाइडेन को सत्ता सौंपने के लिए तैयार ट्रम्प

वाशिंगटन ठ्ठ 24 नवंबर (वा) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आखिरकार निर्वाचित राष्ट्रपति जो. बाइडेन को जनवरी में सत्ता हस्तांतरण के लिए सहमत हो गए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक श्री ट्रम्प ने कहा कि सत्ता हस्तांतरण की निगरानी करने वाली संघीय एजेंसी जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेशन को जरूरी कार्रवाई करनी चाहिए। श्री ट्रम्प की यह टिप्पणी रविवार को मिशिगन प्रांत द्वारा आधिकारिक तौर पर श्री बाइडन को विजेता घोषित किए जाने के बाद आई, जिसके बाद श्री ट्रम्प के व्हाइट हाउस में बने रहने की संभावना कम हो गई ..

सवालों के घेरे में भारतीय बैंकिंग व्यवस्था

सतीश सिंहहा ल में लक्ष्मी विलास बैंक (एलवीबी) बैठ जाने के बाद भारतीय बैंकिंग प्रणाली एक बार फिर सवालों के घेरे में है। पिछले दो साल में जिस तरह से कई बैंकों के ठप होने की घटनाएं सामने आई हैं और इन सबका खमियाजा ग्राहकों और निवेशकों को उठाना पड़ा है, वह गंभीर चिंता का विषय इसलिए भी है, क्योंकि भारतीय बैंकिंग व्यवस्था को लेकर लोगों के मन में डर बैठ गया है कि आखिर पैसे सुरक्षित रखें तो कहां। लक्ष्मी विलास बैंक की घटना ने कई सवालों को फिर से ताजा कर दिया है। मसलन, बैंक की ऐसी हालत क्यों हुई? इसके लिए जिम्मेदार ..

स्वार्थ का फल

प्रेरणादीपप्या सा मनुष्य अथाह समुद्र की ओर यह सोचकर दौड़ा कि महासागर से जी भर अपनी प्यास बुझाऊँगा। वह किनारे पहुँचा और अंजलि भरकर जल मुँह में डाला, किंतु तत्काल ही बाहर निकाल दिया। प्यासा मनुष्य असमंजस में पड़कर सोचने लगा कि सरिता सागर से छोटी है, किंतु उसका पानी मीठा है; जबकि सागर सरिता से बहुत बड़ा है, पर उसका पानी खारा है। कुछ देर बाद उसे समुद्र पार से आती एक आवाज सुनाई दी- 'सरिता जो पाती है, उसका अधिकांश बाँटती रहती है, किंतु सागर सब कुछ अपने में ही भरे रखता है। दूसरों के काम न आने वाले स्वार्थी ..

भक्ति योग ईश्वरीय अनुभूति का सरल मार्ग

धर्मधाराभ क्ति योग भावना प्रधान और प्रेमी प्रकृति वाले व्यक्ति के लिए उपयोगी है। वह ईश्वर के साकार, सगुण रूप से प्यार करता है, प्रेम करता है अथवा वह ईश्वर के निर्गुण, निराकार रूप से प्रेम करता है। वह ईश्वर के साकार, सगुण रूप, मूर्ति आदि का आश्रय लेता है। विभिन्न क्रिया-अनुष्ठान, जल, पुष्प, गंध, धूप, दीप, नैवेद्य आदि से ईश्वर की पूजा करता है। साधक ईश्वर की अभ्र्यथना, आराधना करता है, तो दूसरी ओर वह निर्गुण, निराकार ब्रह्म को ब्रह्मांड के कण-कण में संव्याप्त देखता है। वह इस विश्व-ब्रह्मांड को उसी निर्गुण-निरा..

अब प्रशासनिक सख्ती जरूरी...

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर स्थिति विकटपूर्ण होती जा रही है... जिस तरह से संक्रमण के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं, उससे इस बात का तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि त्योहारों के समय लोगों द्वारा की गई लापरवाही के नतीजे अब सामने आने लगे हैं... इसमें उस बदलते मौसम का भी असर है, जो लंबे समय से चेतावनी के रूप में सामने आ रहा था कि ठंड का असर दिखते ही कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ेंगे... विश्व स्वास्थ्य संगठन तो अब यहां तक दावा कर रहा है कि अगर दिसंबर के महीने में हमने कोरोना को लेकर सतर्कता नहीं बरती, ..

मुख्यमंत्री ने जाने जनता के हाल

भोपाल ठ्ठ 23 नवंबर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान सोमवार को भोपाल शहर के निरीक्षण पर थे। भोपाल के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट कोहेफिजा में निरीक्षण वे कलेक्ट्रेट पहुंचे थे। कलेक्ट्रेट में लोगों से बातचीत की और पूछा कि वे किस काम से यहां आए हैं और कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है। कलेक्ट्रेट में लोगों का हालचाल जाना। उनसे कोरोना से बचने और मास्क पहनने और सामाजिक दूरी की बात कही, साथ ही अधिकारियों से बातचीत भी की। उन्होंने रायसेन रोड के बाद कोकता ट्रांसपोर्ट नगर का जायजा लिया। मुख्यमंत्री के सेक्रेटी एम. ..

भोपाल में अब 10 नंबर मार्केट में 8 तो, चौक में 9 बजे से सन्नाटा

भोपाल ठ्ठ 23 नवंबर (वा) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 4 दिन से रोज कोरोना के 300 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए शिवराज सरकार ने राजधानी में 21 नवंबर यानी शनिवार से रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू लगा दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज ने रविवार को भी बैठक ली और कहा कि बाजार बंद नहीं करना है, इससे नुकसान होता है। रविवार रात तीन टाइम स्लॉट में ड्रोन के जरिए शहर और उसके प्रमुख बाजारों को दिखाया। 8 बजे- बाजार बंद होने से पहले, 8 बजे के बाद और 10 बजे के बाद, जब नाइट कफ्र्यू लग जाता है।..

देश में हालात बदतर हो सकते हैं, गुजरात के हाल तो दिल्ली और महाराष्ट्र से भी बुरे

कोरोना के बढ़ते मामले पर सुप्रीम कोर्ट सख्त : दिल्ली, महाराष्ट्र, असम और गुजरात सरकार को फटकारानई दिल्ली ठ्ठ 23 नवंबर (वा) दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और असम में कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच सुप्रीम कोर्ट ने इन सभी राज्य सरकारों से जवाब मांगा है। जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने राज्य सरकारों को फटकारते हुए कोरोना से निपटने के लिए उठाए कदमों को स्टेटस बताने को कहा। साथ ही केन्द्र सरकार से किस तरह की मदद चाहते हैं, यह भी बताएं। खंडपीठ कोरोना के संकट और शवों के दुरुपयोग मामले पर सुनवाई ..

समस्या टालने से नहीं, समाधान खोजने से समाप्त होती है - मोदी

नई दिल्ली ठ्ठ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि समस्याएं उन्हें टालने से नहीं, बल्कि उनका समाधान खोजने से समाप्त होती है और उनकी सरकार ने देश में वर्षों से लंबित परियोजनाओं को इसी सिद्धांत पर चलते हुए पूरा किया है। श्री मोदी ने सोमवार को राजधानी के लुटियन जोन में विशंभर दत्त मार्ग पर सांसदों के लिए नए बहुमंजिला आवासों का लोकार्पण करते हुए कहा- दशकों से चली आ रही समस्याएं, टालने से नहीं, उनका समाधान खोजने से समाप्त होती हैं। सिर्फ सांसदों के निवास ही नहीं, बल्कि यहां दिल्ली में ऐसे अनेकों प्रोजेक्ट्स ..

शपथ ले रहे ओवैसी के विधायक इमान का हिंदुस्तान बोलने से इनकार, भाजपा बोली- चले जाओ पाकिस्तान

पटना ठ्ठ 23 नवंबर (वा)17वीं बिहार विधानसभा के नवनिर्वाचित 101 सदस्यों ने सोमवार को सदन की सदस्यता की शपथ ली। इस बीच सदन में उस समय माहौल तनावपूर्ण हो गया, जब एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने पर अपनी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि संविधान में बोला जाता है कि हम भारत के लोग... यहां भारत की जगह उर्दू में हिंदुस्तान लिखा हुआ है। उन्होंने शपथ के दौरान भारत बोलने की बात कही। वहीं, भाजपा नेता और सुपौल के छातापुर विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जो लोग हिंदुस्तान शब्द ..

सांबा सेक्टर में आईबी पर मिली सुरंग

 जम्मू ठ्ठ 22 नवंबर (वा)जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रविवार को बीएसएफ ने 150 मीटर लंबी भूमिगत सुरंग का पता लगाया है। ऐसा संदेह है कि इसका इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ के लिए किया जाता था। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने यह जानकारी दी। वहीं, बीएसएफ (जम्मू) के आईजी ने बताया कि माना जा रहा है कि नगरोटा में मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों ने इसी से घुसपैठ की होगी।जम्मू में बीएसएफ के आईजी एनएस जामवल ने कहा ऐसा लगता है कि नगरोटा एनकाउंटर के आतंकियों ने इसी सुरंग का इस्तेमाल ..

कोरोना संक्रमण रोकने हेतु बचाव के करें सभी उपाय

भोपाल ठ्ठ 22 नवंबर (वा)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि देश और प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण पिछले दिनों में तेजी से बढ़ा है। इसके प्रसार को रोकने के लिए लोगों में जागृति लाकर और जनसहयोग से बचाव के सभी उपाय किए जाएं।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए आज यहां कहा कि जिन जिलों में कोरोना संक्रमण की दर सामान्य से अधिक है, वहां जिले के प्रभारी अधिकारी और जिला प्रशासन जनसहयोग लेकर बचाव के सभी उपाय सुनिश्चित करें। लोगों को स्वयं आगे आकर मास्क ..

आर्थिक स्वावलम्बन का आधार बनेगी गाय- शिवराज

भोपाल ठ्ठ 22 नवंबर (वा)मुुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गौ-धन संरक्षण और संवर्धन के लिए गठित मंत्रिपरिषद समिति की वर्चुअल बैठक में कहा कि गौ-वंश के प्रति हमारी आस्था और श्रद्धा है। प्राचीनकाल में गाय और बैल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के आधार थे। वर्तमान में भी गौ-संरक्षण और संवर्धन के कार्य आर्थिक स्वावलम्बन का आधार बन सकते हैं। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। इस दिशा में गौ-माता अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगी। गाय अर्थिक स्वावलम्बन का आधार बनेगी। गाय का दूध अमृत है। कुपोषण ..

कोरोना स्वस्थता दर 93 फीसदी से ज्यादा

संक्रमण के मामले 91 लाख के पारनई दिल्ली ठ्ठ 22 नवंबर (वा)देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के ४४७९७ नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 91 लाख के पार ९१,९५,५४३ पहुंच गई है, जबकि चिंता की बात यह है कि इस दौरान संक्रमण से निजात पाने वाले लोगों की संख्या में कमी आने से सक्रिय मामलों में एक बार फिर से वृद्धि हुई है। रविवार देर रात तक प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामलों में 1,461 की वृद्धि हुई है, जिससे यह संख्या बढ़कर 4,42,423 हो गई है। पिछले ..

बिरसा मुंडा ने सम्पूर्ण जीवन समाज व राष्ट्र को समर्पित किया

खंडवा ठ्ठ स्वदेश समाचारग्राम सिंगोट में भाम नदी के तट पर श्री हनुमान के रूप में बीरसेश्वर हनुमान की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सामाजिक समरसता का एक अद्भुत संगम प्रस्तुत हुआ। मंदिर लोकार्पण के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक बलिरामजी पटेल ने कहा कि गत 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा का जन्मदिवस था। भगवान बिरसा मुंडा ने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज और राष्ट्र को समर्पित किया है और आज उन्हीं के नाम से बीरसेश्वर हनुमान की स्थापना ..

आत्मनिर्भर भारत 3.0 में हर वर्ग का रखा ध्यान...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारआ त्मनिर्भर भारत पैकेज 3.0 के जरिये केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने दीपोत्सव के पूर्व देश की अर्थव्यवस्था को गति देने और हर वर्ग की उम्मीदों को साकार करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया... रोजगार बढ़ाने, महंगाई घटाने, बाजार में पूंजी की तरलता को निर्बाध रखने से लेकर संगठित-असंगठित क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों, मजदूर संगठनों, किसानों, उद्योगों व निर्माण क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक वर्ग के सपने को साकार करने के लिए 2 लाख 65 हजार करोड़ का आर्थिक पैकेज घोषित किया... क्योंकि अक्टूबर ..

उ.त्रिपुरा में ब्रू बस्ती विरोधी आंदोलन हुआ हिंसक, १ मृत

अगरतला द्य 21 नवंबर (वा)उत्तरी त्रिपुरा के पानीसागर के चामतिला इलाके में शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर संयुक्त आंदोलन समिति (जेएमसी) के कार्यकर्ताओं तथा सुरक्षा बलों के बीच झड़प में एक नागरिक की मौत हो गई तथा पांच पुलिसकर्मियों एवं एक दमकलकर्मी समेत नौ अन्य घायल हो गए। मृतक की पहचान कंचनपुर के दासदा इलाके के एक बढई सुकांत दास (45) के रूप में हुई है, जो पानीसागर में सड़क जाम आंदोलन में भाग ले रहा था। यह जाम मिजोरम के 6000 ब्रू परिवारों के पुनर्वास करने के त्रिपुरा सरकार की योजना के खिलाफ जेएमसी ..

भाजपा में शामिल हुए द्रमुक सांसद रामलिंगम

चेन्नई द्य द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के पूर्व सांसद केपी रामलिंगम शनिवार को भाजपा में शामिल हो गए और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से उनके मिलने की भी संभावना है। श्री रामलिंगम को द्रमुक से निलंबित किए जाने के बाद बर्खास्त कर दिया गया था। वह द्रमुक के पूर्व नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एमके अलगिरी के वफादार माने जाते हैं। वह भाजपा राज्य इकाई के प्रमुख एल. मुरुगन, पार्टी राज्य प्रभारी सीटी रवि और सुधाकर रेड्डी की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए।..

भारती सिंह गिरफ्तार

मुंबई द्य 21 नवंबर (वा)नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को कॉमेडियन भारती सिंह को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेंसी ने शनिवार सुबह भारती और उनके पति हर्ष के घर और दफ्तर पर ड्रग्स मामले में छापेमारी की थी, जिसके बाद दोनों को एनसीबी दफ्तर पूछताछ के लिए बुलाया था। एनसीबी ने भारती सिंह के घर से गांजा भी बरामद किया था। जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने छापेमारी के बाद बताया कि यह तलाशी बॉलीवुड जगत में ड्रग्स के कथित उपयोग की एनसीबी द्वारा की जा रही जांच के तहत ली गई है। कॉमेडियन भारती ..

गौ-कैबिनेट की पहली बैठक आज

भोपाल द्य 21 नवंबर (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में गौ-संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गौ-कैबिनेट बनाई गई है। प्रदेश में गौ-पालन एवं गौ-उत्पादों को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें जनता एवं समाजसेवी संगठनों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। गोपाष्टमी के दिन वे स्वयं सबसे बड़े गौ-अभयारण्य सालरिया जाकर गौ-पूजन करेंगे तथा वहां गौ-सेवा विशेषज्ञों के साथ संगोष्ठी कर गौ-संरक्षण एवं संवर्धन के संबंध में विचार-विमर्श करेंगे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सालरिया गौ-अभयारण्य ..

भामसं के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुरेशचंद्र शर्मा का निधन

उज्जैन द्य भारतीय मजदूर संघ (भामसं)के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व महामंत्री व वरिष्ठ समाजसेवी एडवोकेट सुरेशचंद्र शर्मा का शनिवार शाम पांच बजे निधन हो गया। अंतिम यात्रा रविवार दोपहर एक बजे निज निवास विष्णुपुरा से चक्रतीर्थ जाएगी। 7 अगस्त 1932 को जन्मे शर्मा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के समर्पित कार्यकर्ता के रूप में, मजदूर संघ के अलावा स्वदेशी जागरण मंच, विद्यार्थी परिषद, अखिल भारतीय वरिष्ठ नागरिक महासंघ मुम्बई, श्रम साधना केंद्र भोपाल, पर्यावरण सुरक्षा मंच सहित अन्य सामाजिक व शासकीय (मध्यभारत खादी एवं ग्रामोद्योग, ..

कार्बन उत्सर्जन में कमी कर प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाएंगे

पं. दीनदयाल पेट्रोलियम विवि का 8वां दीक्षांत समारोह नई दिल्ली द्य 21 नवंबर (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेेे शनिवार को कहा कि भारत पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखतेे हुए अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा कर रहा है और उसने कार्बन उत्सर्जन में 30 सेे 35 प्रतिशत की कमी करने तथा प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी चार गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। श्री मोदी ने आज गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह में वर्चुअल माध्यम से हिस्सा लिया। उन्होंने 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र ..

एक दिन में महाराष्ट्र में 155 दिल्ली में 118 लोगों की मौत

देश में कोरोना के मामले 90.50 लाख के पार नई दिल्ली द्य 21 नवंबर (वा)देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों में फिर कमी आई है और सक्रिय मामलों की दर घटकर 4.85 प्रतिशत पर आ गई है। उधर महाराष्ट्र में इस संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान 155 और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 118 लोगों की मौत हुई है। देश में पिछले 24 घंटे के दौरान सक्रिय मामलों में 4047 की कमी आई है, जिससे यह संख्या घटकर 4,39,747 हो गई है। पिछले कुछ दिनों से सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट आ रही थी, लेकिन शुक्रवार ..

2024 तक हर घर में पीने के पानी का कनेक्शन देंगे प्रधानमंत्री मोदी

तमिलनाडु द्य 21 नवंबर (वा)केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज तमिलनाडु के चेन्नई शहर की पेयजल आपूर्ति को पूरा करने के लिए 380 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए पांचवें जलाशय को शहर को समर्पित किया और राज्यभर में 67,000 करोड़ रुपए से अधिक के कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी। शाह ने जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखीं उनमें 61,843 करोड़ रुपए की लागत वाले चेन्नई मेट्रो रेल का दूसरा चरण, कोयम्बटूर में एलिवेटेड राजमार्ग जिसकी अनुमानित लागत 1,620 करोड़ रुपए है, करूर जिले में कावेरी नदी के पार एक बैराज ..

योग-नैचुरोपैथी व आयुर्वेद को व्यापक पैमाने पर प्रतिष्ठित करना होगा-डॉ. हर्षवर्धन

शुक्रवार द्य 20 नवंबरआयुष मंत्रालय के सहयोग से सूर्या फाउंडेशन व आईएनओ द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि जन-जन तक स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराना है तो हमारी देश की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति योग-नेचरोपैथी, आयर्वेद को व्यापक पैमाने पर प्रतिष्ठित करना होगा। प्राकृतिक चिकित्सा योग व आयुर्वेद द्वारा हम व्यक्ति को स्वस्थ रहने की कला सिखा सकते हैं। भारत में आम लोगों की यह धारणा है कि अमेरिका व ..

अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अघ्र्य

शुक्रवार द्य बिहार में लोकआस्था का महापर्व छठ के अवसर पर आज व्रतधारियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को नदी और तालाब में खड़े होकर प्रथम अघ्र्य अर्पित किया। बिहार समेत पूरे देश में बुधवार को छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है। गंगा नदी में हजारों महिला और पुरुष व्रतधारियों ने डूबते हुए सूर्य को अघ्र्य अर्पित किया। इस अवसर पर लाखों लोगों ने पवित्र गंगा नदी में स्नान भी किया। आज दोपहर बाद से ही गंगा नदी की ओर जाने वाले सभी मार्ग छठ व्रत एवं सूर्य आराधना के भक्तिपूर्ण एवं कर्णप्रिय गीतों से गुंजायमान थे। केलवा ..

कोरोना संक्रमितों की संख्या 90 लाख से अधिक

नई दिल्ली द्य देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा 90 लाख के पार हो गया और अगर संक्रमण की दर इसी तरह बढ़ती रही तो इस संख्या के एक करोड़ तक पहुंचने में देर नहीं लगेगी। देश में कोरोना वायरस का पहला मामला जनवरी में केरल में आया था, जिसके बाद यह पूरे देश में फैल गया। संक्रमण के मामले शुरुआत में तेजी से फैलने के बाद बीच मे सक्रिय मामलों में कमी देखी गई गई थी, लेकिन आज फिर सक्रिय मामले 491 बढ़कर 4,43,794 हो गए। विशेषज्ञ दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कोरोना ..

इन्दौर में बड़़े अस्पताल से चोरी नवजात पांच दिन बाद मिला थाना परिसर में

इंदौर द्य 20 नवंबर (स्वदेश समाचार)इंदौर जिले के सबसे बड़़े अस्पताल अर्थात शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (एमवायएच) से रविवार रात को चोरी गया नवजात शिशु मिल गया है। पुलिस उप महानिरीक्षक हरिनारायणचारि मिश्र ने बताया कि अज्ञात आरोपी नवजात बच्चे को संयोगितागंज थाना परिसर में छोड़ गए। आज सुबह काम करने पहुंची सफाई कर्मचारी की सूचना पर पुलिस को बच्चा मिला। पुलिस ने बच्चे को उपचार के लिए एमवायएच अस्पताल पहुंचाया है। प्रारंभिक जांच में बच्चा स्वस्थ बताया जा रहा है। श्री मिश्र ने बताया कि रविवार शाम को ..

इंदौर सहित 5 जिलों में रात्रि कफ्र्यू

भोपाल द्य 20 नवंबर (वा) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि राज्य में फिलहाल दोबारा तालाबंदी की कोई योजना नहीं है। हालांकि मध्यप्रदेश में कोरोना की बढ़ती हुई रफ्तार को थामने के उद्देश्य से भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा जिलों में रात्रिकालीन कफ्र्यू लगाने का निर्णय आज लिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोरोना की स्थिति की उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा के बाद यह फैसला लिया। श्री चौहान ने यहां कोरोना संबंधी उच्च स्तरीय बैठक में यह बात कही। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से ..

अहमदाबाद में लगातार 57 घंटे का कफ्र्यू, लोगों में अफरा-तफरी

अहमदाबाद द्य गुजरात में आज रात नौ बजे से सोमवार को सुबह छह बजे तक लगातार 57 घंटे तक कफ्र्यू लगाने की राज्य सरकार की घोषणा के बाद राज्य के इस सबसे बड़े शहर में आज बाजारों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए कल रात अचानक सरकार की ओर से की गई इस घोषणा के बाद आज बाजारों और सुपर मार्ट आदि में लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। हर जगह लोग रोजमर्रा के जरूरत की चीजें खरीदते देखे गए। पुलिस को कुछ स्थानों पर भीड़ को नियंत्रित करना पड़ा। कई स्थानों पर लोग गुस्से में दिखे। उनका कहना था कि हाल ..

अंतरिक्ष के क्षेत्र में भूटान के साथ सहयोग के लिए तैयार है भारत- मोदी

नई दिल्ली द्य 20 नवंबर (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने आज दोनों देशों के बीच महत्वाकांक्षी रूपे परियोजना के दूसरे चरण की शुरुआत की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने रूपे परियोजना के दूसरे चरण की शुरुआत वर्चुअल माध्यम से की और इसे दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों का प्रतीक करार दिया। इस परियोजना के दूसरे चरण के शुरू होने के बाद भूटान के नेशलन बैंक द्वारा जारी किए गए रूपे कार्ड से भूटान के नागरिक भारत में किसी भी तरह का भुगतान कर सकेंगे। परियोजना के पहले चरण में भारतीय ..

गलती से सीख

प्रेरणादीपबा त सन् 1948 की है। अहमदाबाद के महात्मा गांधी विज्ञान संस्थान में दो विद्यार्थी प्रयोगशाला में कुछ प्रयोग कर रहे थे। प्रयोग करते समय अधिक विद्युत प्रवाहित हो जाने से यंत्र जल गया। दोनों विद्यार्थी डर गए। इसी बीच उधर से उनके प्राध्यापक आते दिखाई पड़े। उनमें से एक विद्यार्थी बोला - वे आ रहे हैं। उन्हें बता दो। मैंने यह नुकसान नहीं किया। तब तक प्राध्यापक करीब आ चुके थे। उन्होंने दोनों विद्यार्थियों का वार्तालाप सुन लिया था। डरते-डरते एक विद्यार्थी ने जवाब दिया - विद्युत मोटर में एकाएक भारी ..

सुख-समृद्धि का प्रदाता सौभाग्य पंचमी व्रत

धर्मधाराका र्तिक माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 'सौभाग्य पंचमीÓ कहलाती है। इस दिन को व्रत रख कर विधिपूर्वक भगवान गणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमाओं की पूजा की जाती है। मान्यता है कि सौभाग्य पंचमी के दिन शिव-पार्वती की पूजा करने से व्यक्ति के सभी सांसरिक कामनाओं की पूर्ति होती है, व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है। वहीं भगवान गणेश के पूजन से व्यक्ति के जीवन में आने वाले विघ्नों का विनाश होता है तथा व्यापारादि में समृद्धि और प्रगति आती है।सौभाग्य पंचमी मुख्य रूप से इच्छाओं ..

मानव सभ्यता पर तीर्यक खींचते 'साध्यÓ बने पैसे

अनिल त्रिवेदीआ ज की दुनिया के लोग पैसों के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर पाते हैं। इसी से मनुष्यों के सारे व्यवहार,आचार, विचार सब कुछ पैसों के आसपास चलते हैं। मनुष्य सभ्यता का विस्तार या विकास नदियों के पास ही प्रारम्भ हुआ। घुमन्तु मानव सभ्यता को एक स्थान पर समूह बनाकर रहने का विचार भी पानी की उपलब्धता के आधार पर विकसित हुआ। शायद इसी से बिन पानी सब सून का विचार जन्मा। मानव सभ्यता के विकास में पैसों का विचार तो बहुत बाद में आया और इस कदर छाया की आज की दुनिया का मनुष्य बिना पैसों की दुनिया का विचार ..

गौवंश सुरक्षा की पहल...

किसी भी देश की संस्कृति, सभ्यता और संस्कारों का दर्शन उसके कार्यों-व्यवहारों, खान-पान और प्रकृति व पशुओं के साथ प्रकट किए जाने वाले उस अगाध प्रेम से भी होता है, जिसके जरिये उसकी पहचान होती है... भारत की संस्कृति, संस्कार, व्यापार-कारोबार या कहें कि अर्थव्यवस्था के मूल आधार में गौवंश का सनातन काल से महत्व रहा है... गौ माता एक पशुभर नहीं है, बल्कि उसके जरिये किसी परिवार, कृषक या कृषि से जुड़े लाभ और आय-व्यय का आंकलन करे तो यह स्पष्ट हो जाता है कि गौवंश को पालना कभी भी नुकसान का निमित्त नहीं रहा... कहीं ..

कार्यकर्ताओं की 20 हजार टोलियां करेंगी घर-घर संपर्क

इंदौर द्य 18 नवम्बर स्वदेश समाचारराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके सम वैचारिक संगठनों के कार्यकर्ताओं की बैठक केशव विद्या पीठ में संपन्न हुई। जिसमें विश्व हिन्दू परिषद् के प्रांतीय संगठन मंत्री श्री नन्ददास ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की भूमिका रखी जिसमें उन्होंने बताया कि किस प्रकार से सम्पूर्ण देशवासी सैकड़ों वर्षों से श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए व्रत लिए हुए थे कोई दशकों से नंगे पैर ही चल रहा था, तो किसी ने मंदिर निर्माण से पहले पगड़ी नहीं बांधने की शपथ ले रखी है। प्रभु श्रीराम ..

गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का 77 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली द्य गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का बुधवार को 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह ने शोक व्यक्त किया है। मृदुला सिन्हा गोवा की पहली महिला राज्यपाल थीं। बिहार के मुजफ्फरपुर में जन्मीं सिन्हा विख्यात हिंदी लेखिका होने के साथ-साथ भाजपा की वरिष्ठ नेता भी थीं। मृदुला सिन्हा 26 अगस्त, 2014 से लेकर 2 नवंबर 2019 तक गोवा की राज्यपाल थीं। गोवा की पूर्व राज्यपाल के निधन पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ..

मुहूर्त में लहसुन 21001 व सोयाबीन 7171 बिका

बुधवार द्य स्वदेश समाचार दीपावली के सात दिन के अवकाश के बाद बुधवार को प्रदेश भर की मंडियों में मुहूर्त के सौदे हुए। अनाज, दलहन, तिलहन व्यापारी संघ ने जिसमें भाग लिया। स्थानीय स्तर पर जन प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा १ रुपये ७० पैसे लगने वाले मंडी शुल्क को कम करके ५० पैसे किए जाने को व्यापार की सुगमता एवं मंडी में आवक बढऩे के रूप में देखा गया।शुजालपुर में कृषि उपज मंडी तथा सिटी स्थित फल एवं सब्जी मंडी में शुभ मुहूर्त में घोष विक्रय शुरू किया गया। इस दौरान ..

प्रदेश में दोबारा तालाबंदी का कोई प्रस्ताव नहीं - डॉ. मिश्रा

भोपाल द्य 18 नवंबर (वा) मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज कहा कि राज्य में कोरोना को लेकर स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और फिर से तालाबंदी का कोई प्रस्ताव नहीं है। श्री मिश्रा ने ट्विट के जरिये कहा प्रदेश में कोरोना को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। सरकार इस संबंध में हर स्तर पर सजग और तैयार है। अभी प्रदेश में कहीं भी, किसी भी स्तर पर दोबारा तालाबंदी लागू करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। श्री मिश्रा ने जबलपुर जिले में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) संतोष सेन के कार्य ..

गौ पालकों के आर्थिक उत्थान का अहम फैसला

गोपाष्टमी पर 22 नवम्बर को प्रथम बैठक आगर-मालवा गौ अभयारण मेंभोपाल द्य 18 नवम्बर (वा)मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश में गौधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए गौ-कैबिनेट के गठन का निर्णय लिया है। इस कैबिनेट में पशु पालन, वन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग को शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि गौ-कैबिनेट की प्रथम बैठक गोपाष्टमी के दिन 22 नवम्बर को आगर-मालवा में गौ अभयारण में आयोजित की जाएगी।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कृषि ..

संविधान के मूल्यों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण करें युवा - राजनाथ

नई दिल्ली द्य 18 नवंबर (वा) रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज युवाओं का आव्हान किया कि वे संविधान के मूल्यों को आत्मसात करते हुए नए भारत के निर्माण में हरसंभव योगदान दें। श्री सिंह ने छठे संविधान दिवस से एक सप्ताह पहले आज यहां युवा संगठनों द्वारा कॉन्स्टिट्यूशन डे यूथ क्लब एक्टिविटीज के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि युवाओं के इस देश में, युवा शक्ति को मजबूत करने और उसे आगे ले जाने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर, नेहरू युवा केंद्र संगठन, राष्ट्रीय सेवा योजना , हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स, भारत स्काउट्स एंड ..

फाइजर का टीका 95 फीसदी प्रभावी

वॉशिंगटन द्य 18 नवम्बर (वा) हर बीतते दिन के साथ कोरोना टीके का इतंजार छोटा होता जा रहा है, लेकिन इसके साथ ही दुनिया की बेसब्री भी बढ़ती जा रही है। इस बीच फाइजर इंक ने कहा है कि इसका कोराना टीका तीसरे चरण के ट्रायल के अंतिम विश्लेषण में 95 फीसदी प्रभावी पाया गया है। इसके साथ ही कंपनी के लिए अगले कुछ ही दिनों में फाइनल अप्रुवल के लिए अमेरिकी नियामकों के पास आवेदन देने का रास्ता साफ हो गया है। अमेरिकी दवा कंपनी और इसके पार्टनर बायोएनटेक एसई ने कहा है कि उनके टीके ने सभी उम्र और वर्ग के लोगों को कोरोना ..

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी

नई दिल्ली द्य 17 नवंबर (वा) देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आती जा रही है और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढऩे से सक्रिय मामलों की दर 5.11 फीसदी हो गई है। 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 29,163 नए मामले सामने आने से इसके संक्रमितों की संख्या 88.74 लाख हो गई है, जबकि सक्रिय मामले 12,077 कम होकर 4.53 लाख हो गए हैं। इसी अवधि में 40,791 लोग स्वस्थ हुए हैं, जिससे इस महामारी को मात देने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 82.90 लाख से अधिक हो गई है। इस दौरान 449 और मरीजों की मौत होने से ..

राहुल के भविष्य के लिए खतरा नहीं थे मनमोहन इसलिए सोनिया ने बनाया था प्रधानमंत्री - ओबामा

नई दिल्ली द्य 17 नवंबर (वा)अमेरिका के पूर्व-राष्ट्रपति की पुस्तक 'अ प्रॉमिस्ड लैंडÓ ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ही नहीं, उनकी मां और पार्टी की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए भी असहज स्थिति पैदा कर दी है। अपनी किताब में ओबामा ने राहुल को एक नर्वस लीडर करार दिया तो सोनिया के लिए कहा कि उन्होंने मनमोहन सिंह को इसलिए प्रधानमंत्री बनाया क्योंकि वो मनमोहन से कोई खतरा नहीं महसूस करती थीं। ओबामा ने कहा कि सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह का चुनाव काफी सोच-समझकर किया। 'अ प्रॉमिस्ड लैंडÓ ..

कमल नाथ पर एक और आफत

नई दिल्ली द्य 17 नवंबरमध्यप्रदेश उपचुनाव में करारी हार के बाद पूर्व सीएम कमलनाथ पहले से ही विरोधियों के निशाने पर हैं। उनकी सियासी मुश्किलें अब और बढऩे वाली है। रिपोर्ट के अनुसार अगस्ता वेस्टलैंड केस के मुख्य आरोपी ने भांजे रतुल पुरी के बाद कमलनाथ के बेटे का भी नाम लिया है। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर डील केस के मुख्य आरोपी और सीए राजीव सक्सेना ने पूछताछ के दौरान एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे बकुलनाथ का नाम लिया है। रतुल पुरी के साथ-साथ राजीव सक्सेना ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल ..

आतंकवाद विश्व की बड़ी समस्या मददगार देशों को ठहराया जाए दोषी

नई दिल्ली द्य 17 नवंबर (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित किया। श्री मोदी ने इस दौरान आतंकवाद को दुनिया की सबसे बड़ी समस्या बताते हुए नाम लिए बिना पाकिस्तान पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद आज विश्व के सामने सबसे बड़ी समस्या है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आतंकवादियों को समर्थन और सहायता देने वाले देशों को भी दोषी ठहराया जाए, और इस समस्या का संगठित तरीके से मुकाबला किया जाए। मोदी ने अपने संबोधन में आतंकवाद, कोरोना महामारी और आत्मनिर्भर भारत ..

कांग्रेस व गुपकर गैंग आतंक का दौर चाहता है घाटी में

नई दिल्ली द्य 17 नवंबर (वा) गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में लामबंद हो रहे विपक्षी दलों को आड़ेहाथों लेते हुए आज कहा कि कांग्रेस और गुपकर गैंग जम्मू-कश्मीर को एक बार फिर से आतंक और उथल-पुथल के दौर में ले जाना चाहते हैं। गुपकर घोषणा पत्र को लेकर जम्मू और कश्मीर में चल रही सरगर्मियों के बारे में श्री शाह ने आज सिलसिलेवार ट्वीट कर इन सभी दलों की कड़ी आलोचना की और कहा कि ये चाहते हैं कि विदेशी ताकतें जम्मू और कश्मीर में हस्तक्षेप करें। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल ..

मप्र में लव जिहाद पर बनेगा कानून दोषियों को 5 साल की सजा होगी

भोपाल द्य 17 नवंबर (विप्र)लव जिहाद के जरिए धर्म परिवर्तन का दुष्चक्र चलाने वालों के खिलाफ मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार कड़़ा कानून लाने वाली है। मध्यप्रदेश में लव जिहाद को लेकर अब गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान आया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में लगातार सामने आ रहे लव जिहाद के मामलों को रोकने के लिए सरकार कानून लाएगी। सरकार इसे लेकर धर्म स्वातंत्र्य कानून बना रही है। इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाया जाएगा। कानून लाए जाने के बाद गैर जमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और 5 साल ..

युगों तक बिना तेल के प्रज्ज्वलित अद्भुत दीये

स्वदेश संकलनवि द्युत के आविष्कार के पहले मानव जाति अपनी रात्रि अंधेरे में व्यतीत करती थी। रात्रि में कुछ कार्य करने के लिए, रोशनी फैलाने के लिए लोग तेल-बाती का प्रयोग करते थे। तेल-बाती का यह दीया तभी तक जलता था, जब तक दीये में तेल होता था। लेकिन कुछ ऐसे रहस्य सामने आए हैं, जो यह बताते हैं कि बिना तेल के भी लगातार जलने वाले दीयों का अस्तित्व दुनिया में रहा है। दुनिया में कुछ ऐसे रहस्यमय दीपकों की हानियां प्रचलित हैं, जो अपनी आवश्यकतानुसार बिना तेल के ही जलते रहे। दुनिया के विभिन्न हिस्सों के लेखकों ..

जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने मारे पाकिस्तान के ८ जवान

पाकिस्तान ने किया संघर्षविराम का उल्लंघन : ४ जवान शहीदश्रीनगर द्य 13 नवंबर (वा) पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर के कई क्षेत्रों में नियंत्रण रेखा के पास बिना किसी उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए भारी गोलाबारी की, जिसमें सीमा सुरक्षा बल के एक सब-इंस्पेक्टर समेत ३ जवान शहीद हो गए और एक महिला सहित ३ नागरिकों की मौत हो गई एवं कई अन्य घायल हो गए। वहीं भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में मुंहतोड़ जवाब देते हुए उसके 7-8 सैनिक मार गिराए हैं तथा कई बैंकर और लॉन्च पैड तबाह कर दिए हैं। ..

सैनिकों के नाम जलाएं एक दीया - मोदी

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों से 'अंधकार पर प्रकाश की विजयÓ के इस पर्व पर एक दीया देश के सीमा पर डटे जांबाज सैनिकों के नाम जलाने की अपील की है। श्री मोदी ने दीपावली की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को ट्वीट कर कहा- इस दीपावली, आइए एक दीया सैनिकों के सम्मान में भी जलाएं। सैनिकों के अद्भुत साहस को लेकर हमारे दिल में जो सम्मान है, उसे शब्दों में बखान नहीं किया जा सकता है। हम सीमा पर तैनात जवानों के परिवारों के भी आभारी हैं। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर ..

एकाग्रता

प्रेरणादीपभा रतीय धर्म और संस्कृति को विदेशों में गौरवान्वित करने वाले स्वामी विवेकानंदजी शिकागो की विश्वधर्म संसद के बाद अमेरिका में जगह-जगह प्रवचन कर रहे थे। एक बार वे एक ऐसे ही नदी के पास से गुजर रहे थे कि कुछ धनवान घरों के किशोर उसी नदी में बेलून गोली से उसे भेदने का प्रयास कर रहे थे, पर हर बार उन्हें असफलता ही हाथ लगती थी। उसी समय गेरूआ व पहने स्वामी विवेकानंदजी वहाँ पहुंचे और खड़े होकर सारा तमाशा देखने लगे। जब किशोर लक्ष्य भेदने में असफल और निराश हो गए तो उन्होंने लक्ष्य भेदने के लिए उनसे ..

भगवान धन्वन्तरि का प्राकट्य धनतेरस

धर्मधाराभ गवान धन्वन्तरि का जन्मोत्सव मनाया जाता है। समुद्र मंथन के समय भगवान धन्वन्तरि का प्राकट्य माना जाता है। देव-दानवों द्वारा क्षीर सागर का मंथन करते समय भगवान धन्वन्तरि संसार के समस्त रोगों की औषधियों को कलश में भरकर प्रकट हुए थे। उस दिन त्रयोदशी तिथि थी। इसलिए उक्त तिथि में संपूर्ण भारत में तथा अन्य देशों में (जहां हिन्दुओं का निवास है) भगवान धन्वन्तरि का जयंती-महोत्सव मनाया जाता है। विशेषकर आयुर्वेद के विद्वान तथा वैद्य समाज की ओर से सर्वत्र भगवान धन्वन्तरि की प्रतिमा प्रतिष्ठित की जाती है ..

सरकारी शिक्षा संस्थानों में समुचित संसाधन जरूरी

रविशंकरत माम कोशिशों के बावजूद स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में कोई कांतिक्रारी सुधार नहीं दिखाई दे रहा है। देश में प्राथमिक शिक्षा का हाल यह है कि आज भी पांचवीं कक्षा के करीब आधे बच्चे दूसरी कक्षा की किताब ठीक से नहीं पढ़ सकते। आठवीं कक्षा के छप्पन फीसद बच्चे दो अंकों के बीच भाग नहीं कर पाते। स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा से हम अब भी कोसों दूर हैं। यह ठीक है कि पिछली शिक्षा नीति की बहुत सारी त्रुटियां नई नीति में ठीक की गई हैं। फिर भी नई शिक्षा नीति को लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं। मसलन, क्या 'एजुकेशन ..

भाजपा के प्रतिबद्ध मतदाता...

बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम भाजपा की उम्मीद के अनुरूप ही रहे हैं... यही नहीं, मध्यप्रदेश में भी चुनाव जैसे उपचुनाव के नतीजे भाजपा के लिए नई ऊर्जा देने वाले माने जा सकते हैं... जबकि उत्तरप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, ओडिसा व पूर्वोत्तर के राज्यों में जिस तरह से उपचुनाव में भाजपा को एकतरफा रूप से जीत हासिल हुई, यह सही मायने में कोरोनाकाल में किसी राजनीतिक दल के लिए नई संभावनाओं के संकेत के साथ ही मतदाताओं का भाजपा के प्रति लगातार बढ़ता विश्वास है, जो उसे केन्द्र से लेकर राज्यों तक में सत्तारूढ़ देखना ..

श्रीराम मंदिर धन संग्रह हेतु 4 लाख गांवों तक पहुंचेगी विहिप

नई दिल्ली ठ्ठ 12 नवंबर (वा) विश्व हिन्दू परिषद की दो दिन तक दिल्ली में चली केन्द्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इन निर्णयों की घोषणा करते हुए जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर, पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरिजी महाराज ने आज कहा कि पूज्य संतों के आदेश पर विहिप कार्यकर्ता श्रीराम मंदिर के लिए देश के 4 लाख गांवों के 11 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों से आगामी 15 जनवरी से 27 फरवरी के मध्य संपर्क कर श्रीराम मंदिर से उन्हें सीधा जोड़कर उसके लिए धन संग्रह करेंगे. संत समाज ..

जनसहभागिता और मॉनीटरिंग का नया ढांचा बनाया जाएगा-शिवराज

भोपाल ठ्ठ स्वदेश समाचारमुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज मिंटो हॉल में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विकास का रोडमेप-2023 जारी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस ऐतिहासिक अवसर पर कहा कि विकास में जनसहभागिता और मॉनीटरिंग की व्यवस्था का नया ढांचा खड़ा किया जाएगा। ग्राम, जनपद और जिला स्तर पर दीनदयाल समितियां गठित कर जनसहभागिता और मॉनीटरिंग सुनिश्चित की जाएगी। आधुनिक टेक्नोलॉजी का हर क्षेत्र में व्यापक उपयोग कर विकास कार्यों में पारदर्शिता बढ़ाई जाएगी। खेती में आधुनिक ढंग से उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाकर खेती ..

2 लाख ६५ हजार करोड़ का पैकेज

कोरोनाकाल में दीपावली का तोहफा, आत्मनिर्भर भारत पैकेज 3.0 की घोषणाकिसानों को सब्सिडी, नए रोजगार सृजन व उद्योगों के लिए कई तरह की राहतनई दिल्ली ठ्ठ 12 नवंबर (वा)दीपावली से पहले सरकार ने अर्थव्यवस्था को एक और बूस्टर दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2 लाख 65 हजार करोड़ रुपए के तीसरे प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया। इसके साथ उन्होंने नई रोजगार सृजन योजना की घोषणा की। सरकार ने कोरोना के कारण प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति देने और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दीपावली से पहले ही ..

पिछले सालों में आसियान देशों के साथ बढ़ी हैं नजदीकियां

नई दिल्ली ठ्ठ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां गुरुवार को 17वें भारत-आसियन शिखर सम्मेलन में आसियान में भारत के समन्वयक देश थाईलैंड की प्रशंसा करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस जैसी चुनौती के बावजूद सभी ने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है। श्री मोदी ने कहा, भारत और आसियान की सामरिक भागीदारी हमारी साझा ऐतिहासिक, भौगोलिक और सांस्कृतिक धरोहर पर आधारित है। आसियान समूह शुरू से हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी का मूल केंद्र रहा है। भारत की 'इंडो पैसिफिक महासागरीय पहलÓ और आसियान के 'इंडो पैसिफिक पर दृष्टिकोणÓ ..

देश के खिलाफ नहीं होनी चाहिए विचारधारा

नई दिल्ली ठ्ठ 12 नवंबर (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जनेविवि) के परिसर में स्वामी विवेकानंद की आदमकद मूर्ति का अनावरण किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हो रहे इस अनावरण कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित थे। लेफ्ट का गढ़ कहे जाने वाले जनेविवि में इस कार्यक्रम को लेकर विरोध प्रदर्शन भी हुए। कई छात्र संगठनों ने परिसर में विवेकानंद की मूर्ति लगाने का विरोध करते हुए नारेबाजी की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ..

खाद्य वस्तुओं में मिलावट मानव जिन्दगी के लिए घातक

भोपाल ठ्ठ 11 नवंबर (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि आम नागरिकों द्वारा उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं में मिलावट न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए घातक है बल्कि मानव समाज के विरूद्ध बड़ा अपराध भी है। ऐसे मिलावटखोरों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाना चाहिए। श्री चौहान ने आज मंत्रालय में बताया कि प्रदेश में आम नागरिकों के सहयोग से मिलावट से मुक्ति अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। मिलावट के संबंध में उन्होंने कहा कि प्रमाणिक जानकारी देने वाले व्यक्तियों के नाम उजागर नहीं किए जाएंगे और इस ..

विचारधारा के विस्तार के लिए प्रशिक्षित होंगे कार्यकर्ता- विष्णुदत्त

भोपाल ठ्ठ 11 नवंबर (वा)भाजपा के मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष एवं सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित दल है, जो विशेष कार्यपद्धति पर कार्य करती है। पार्टी की विचारधारा के विस्तार के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। श्री शर्मा ने आज यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में प्रशिक्षण टोली की बैठक के पश्चात मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए केन्द्रीय नेतृत्व के निर्देशानुसार 25 नवंबर से 15 दिसंबर तक प्रदेश के 1059 मंडलों में प्रशिक्षण शिविर आयोजित ..

भाजपा राज में मातृशक्ति को सम्मान व सुरक्षा मिली

नई दिल्ली ठ्ठ 11 नवंबर (वा)कोरोना महामारी के बीच हुए बिहार विधानसभा चुनाव और विभिन्न राज्यों में उपचुनावों में भाजपा ने शानदार सफलता हासिल की है। इन सफलताओं का आभार मानने व जश्न मनाने के लिए बुधवार की शाम भाजपा मुख्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि बिहार में हुए विधानसभा चुनाव और विभिन्न राज्यों में हुए उपचुनावों के परिणाम ने बता दिया है कि मेहनत करेंगे तो जनता आशीर्वाद देगी। उन्होंने परिवारवादी पार्टियों को लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते ..

आतंक के बजाय भरोसा पैदा हुआ है आयकरदाताओं में

नई दिल्ली ठ्ठ 11 नवंबर (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार आयकर क्षेत्र में सुधार, प्रदर्शन और बदलाव के दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है जिससे आयकरदाताओं में कर के आतंक के बजाय पारदर्शिता के बल पर भरोसा पैदा हुआ है। श्री मोदी ने बुधवार को ओडि़शा के कटक में आयकर अपीली न्यायाधिकरण की कटक पीठ के कार्यालय सह आवासीय परिसर का वीडियो कॉन्फ्रेन्स से उद्घाटन करते हुए कहा, गुलामी के लंबे कालखंड ने करदाता और कर वसूलने वाले दोनों के रिश्तों को शोषित और शोषक के रूप में ही विकसित किया। दुर्भाग्य से ..

श्रीराम मंदिर निर्माण की योजनाओं पर आनंद धाम में हुआ चिंतन

नई दिल्ली ठ्ठ 11 नवंबर (वा)विश्व हिंदू परिषद द्वारा आहूत केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की दो दिवसीय बैठक के प्रथम सत्र के आयोजन में बुधवार को जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर परम पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज की अध्यक्षता में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण की भावी योजनाओं पर चिंतन करने के लिए आनंद धाम आश्रम, नई दिल्ली में किया गया। केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की इस बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह आदरणीय श्री भैयाजी जोशी, माननीय सरकार्यवाह डॉ. श्री कृष्णगोपाल जी, विश्व हिंदू परिषद ..

संकट की पीड़ा को धता बताते परिणाम...

त्वरित टिप्पणीशक्तिसिंह परमारकिसीभी सत्ता व व्यवस्था की पहचान या परीक्षा संकटकाल में ही होती है...फिर चाहे वह प्राकृतिक आपदा हो या बीमारी-महामारी की विकटपूर्ण परिस्थितियां...कोरोनाकाल के मध्य में बिहार, मध्यप्रदेश एवं अन्य 10 राज्यों के चुनाव परिणामों ने मंगलवार को अपना संदेश सुना दिया है...कोरोना जैसी महामारियां किसी के आमंत्रण पर दस्तक नहीं देतीं..,मगर सत्तासीन सरकारों को उसके जरिए घेरने या उन्हें जिम्मेदार ठहराने में कोई कसर भी नहीं छोड़ी जाती हैं...लेकिन कोरोनाकाल में केंद्र से लेकर राज्यों द्वारा ..

मध्यप्रदेश मेरा मंदिर और यहां की जनता मेरे लिए भगवान-शिवराज

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विकास के प्रयास तेज होंगेभोपाल ठ्ठ 10 नवंबर (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि मैं मध्यप्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है। यहां की जनता मेरे लिए भगवान के समान है। मैं इस मंदिर का पुजारी हूं। मुझे जनता का आशीर्वाद मिला है, मैं प्रदेश के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। राज्य सरकार हर क्षेत्र में तेजी से कार्य करेगी।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नागरिकों का पूरा सहयोग प्राप्त कर प्रदेश की प्रगति के ..

11 राज्यों की 59 विस सीटों में से 32 भाजपा की झोली में, 8 पर बढ़त

नई दिल्ली ठ्ठ 10 नवंबर (वा)बिहार विधानसभा के साथ 11 राज्यों की 59 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भाजपा ने मंगलवार को भारी जीत दर्ज करते हुए 32 सीटें अपनी झोली में डाल ली हैं और 8 पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस ने 4 सीटें जीती हैं और 6 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। ठ्ठ गुजरात में भाजपा ने अपनी लोकप्रियता बरकरार रखते हुए 8 सीटों पर हुए उप चुनावों में सभी पर जीत दर्ज कर ली है राज्य में कांग्रेस ने इन चुनावों में बहुत खराब प्रदर्शन किया है। उसका कोई उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर सका। ..

मप्र में भाजपा पर ही भरोसा

दीपावली पूर्व मतदाताओं के आशीर्वाद के रूप मेें बरसे मतभोपाल ठ्ठ 10 नवंबर (स्वदेश समाचार)दीपावली पर्व के पूर्व मध्यप्रदेश में हुए ऐतिहासिक उपचुनाव में मतदाताओं ने आशीर्वाद के रूप में भाजपा अधिक से अधिक वोटों की वर्षा करके पुन: भाजपा सरकार में ही भरोसा जताया है। मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा उपचुनावों के लिए रात्रि 12.30 बजे तक घोषित 24 सीट के नतीजों में से 17 पर सत्तारूढ़ दल भाजपा और 7 पर कांग्रेस को विजय हासिल हुई है। शेष 4 में से 2-2 सीटों पर दोनों ही दलों के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं। चुनाव नतीजों ..

आत्मनिर्भर भारत देगा वैश्विक अर्थव्यवस्था को गति

एससीओ की शिखर बैठक में बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली ठ्ठ 10 नवंबर (वा)भारत ने कोविड-19 महामारी से हुए आर्थिक नुकसान के संकट से निपटने के लिए 'आर्थिक बहुपक्षवादÓ और 'राष्ट्रीय क्षमता निर्माणÓ का मंत्र देते हुए आज कहा कि इसी मार्ग पर चलते हुए 'आत्मनिर्भर भारतÓ वैश्विक अर्थव्यवस्था की प्रगति को गति प्रदान करेगा।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक को संबोधित करते हुए कहा- भारत का दृढ़ विश्वास है कि 'आर्थिक बहुपक्षवाद&..

बिहार में भाजपा सबसे बड़ा दल

पटना ठ्ठ 10 नवंबर (वा)बिहार में सरकार बनाने के लिए जरूरी जादुई आंकड़ा 122 को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने कांटे के मुकाबले के बाद छू लिया है। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए अब तक घोषित 191 नतीजे में से भाजपा 57, उसकी सहयोगी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) 33, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) 4 और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) 3 सीट पर जीत हासिल कर चुकी है। वहीं, भाजपा 19, जदयू 11 और हम एक सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ..

अयोध्या के 24 घाट 6 लाख दीपों से जगमगाएंगे

सोमवार ठ्ठ 9 नवंबर (विप्र)अगामी दीपोत्सव पर 14 नवंबर को पूरे भारत में दीपावली मनाई जाएगी। इसी के साथ अयोध्या एक बार पुन: करीब 6 लाख दीपों की रोशनी से जगमगाएगी और उसका ये स्वरूप पूरी दुनिया देखेगी। उत्तर प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से इस बार दीपावली को और भव्य और खास बनाने की तैयारी हो चुकी है और यही वजह है कई महीनों पहले से ही प्रशासन और बाकी लोग इसकी तैयारी में जुट गए हैं ताकि आने वाली अयोध्या की दीपावली बेहद खास हो और इस जश्न में हर कोई हिस्सा ला सके इसकी भी तैयारी की जा रही ..

माछिल सेक्टर में शहीद जवान को बीएसएफ ने दी श्रद्धांजलि

श्रीनगर ठ्ठ 9 नवंबर (वा्र)जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए जवान सुदीप सरकार को बीएसएफ ने सोमवार को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री सरकार रविवार को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से भारत सीमा में घुसपैठ की कोशिश को विफल करने के दौरान मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। माछिल सेक्टर में आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को विफल करने के लिए चलाए गए अभियान के दौरान शहीद हुए सिपाही सुदीप सरकार को आज श्रीनगर हवाई अड्डे के पास हुमामा में स्थिति बीएएफ मुख्यालय ..

शासकीय सेवकों व उनके आश्रितों का अब निजी चिकित्सालयों में होगा उपचार

उपचार के लिए 93 निजी चिकित्सालय चिन्हितभोपाल ठ्ठ 9 नवंबर (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शासकीय सेवकों और उनके परिवार के आश्रित सदस्यों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इसके तहत राज्य के अन्दर शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों एवं उनके परिवार के आश्रित सदस्य मान्यता प्राप्त 93 निजी चिकित्सालयों में जांच एवं उपचार करवा सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासकीय सेवकों को पूर्व में निजी चिकित्सालयों में उपचार करवाने पर चिकित्सा प्रतिपूर्ति नहीं हो पाती थी। अब शासकीय अधिकारी, कर्मचारी विभिन्न ..

वाराणसी में 620 करोड़ रु. की 30 योजनाओं का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री ने दिया दीपावली का उपहारवााणसी ठ्ठ 9 नवंबर (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को अरबों रुपए की विकास परियोजनाओं का 'दीपावली उपहारÓ दिया तथा कहा कि गत छह वर्षों के उनके कार्यकाल में यहां शहर एवं आसपास के क्षेत्रों हुए चौतरफा विकास के कारण संभावनाओं के नए रास्ते खुले हैं। श्री मोदी नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से करीब 620 करोड़ रुपए की विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी 30 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास के बाद कहा कि इससे चौतरफा विकास के रास्ते खुल गए हैं। ..

आज नतीजों का दिन

मप्र में 28 विस सीटों की मतगणना सुबह 8 बजे से,प्रत्याशियों की धड़कनें तेजभोपाल ठ्ठ मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना 10 नवंबर को की जाएगी। नतीजों को लेकर प्रत्याशियों की धड़कनें भी तेज हो गई हैं। मतगणना सुबह आठ बजे से 19 जिला मुख्यालयों पर होगी। सुरक्षा के लिए ग्वालियर-भिंड और मुरैना में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। जानकारों के अनुसार उपचुनाव के नतीजे दोपहर बाद आने की संभावना है। इस बार 27 हजार उन मतदाताओं ने डाक मतपत्रों से मताधिकार का उपयोग किया जो 80 साल से अधिक आयु, निशक्तजन ..

राजनाथ ने ए सैट मिसाइल के मॉडल का अनावरण किया

नई दिल्ली ठ्ठ 9 नवंबर (वा्र)रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भवन में अंतरिक्ष में उपग्रह को मार गिराने में सक्षम ए सैट मिसाइल के मॉडल का अनावरण किया। इस मौके पर उनके साथ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी भी मौजूद थे। देश ने पिछले वर्ष मार्च में 'मिशन शक्तिÓ के तहत अंतरिक्ष में एक उपग्रह को ए सैट मिसाइल से गिराकर बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। अत्यंत जटिल माने जाने वाले इस मिशन को इसरो ने ओडि़शा के डॉ. एपीजे ..

वीरांगना

प्रेरणादीपए क नगर में एक वीरांगना महिला रहा करती थी। उसका नाम था-कात्यायनी। उसका एकमात्र पुत्र था। वह युद्ध में लडऩे गया तो उसकी रणभूमि में लड़ते-लड़ते मृत्यु हो गई। सेना की ओर से जो सैनिक यह समाचार लेकर कात्यायनी के पास आया, उसे यह बताने में संकोच हो रहा था तो वह कात्यायनी से बोला-'माता! संभव है तुम्हारा पुत्र रणभूमि से बिना लड़े वापस आ गया हो और अभी जीवित हो।Ó यह सुनकर कात्यायनी बोली-'ऐसा समाचार मिलने से तो अच्छा है कि उसके युद्ध में शहीद होने का समाचार मिले। मैं एक शहीद की माँ बनकर तो जी ..

यूरोप मुस्लिम शरणार्थियों पर पुनर्विचार करेगा?

संतोष पाठकपि छले कुछ महीनों में यूरोप के अलग-अलग देशों में कट्टरपंथी हमलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हाल ही में फ्रांस में एक फ्रेंच टीचर की हत्या महज इसलिए कर दी गई, क्योंकि उन्होंने क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाते हुए बात की थी। एक षड्यंत्र के तहत योजना बनाकर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने फ्रेंच टीचर की हत्या की और जब इस मसले पर खुलकर फ्रांस के राष्ट्रपति ने बयान दिया और एक्शन लिया तो मुस्लिम देशों के खून में उबाल आ गया। फ्रांस में कट्टरपंथी आतंकवादियों ने हमला किया और तमाम मुस्लिम ..

साधना मार्ग पर मोह बड़ा अवरोधक

धर्मधाराइ स संसार में जिसे भी हम अपना मानने लगते हैं, उससे हमें मोह हो जाता है, फिर उसे हम छोडऩा नहीं चाहते। हमें किसी से ज्यादा तो किसी से कम मोह हो सकता है। मोह किसी से भी हो सकता है-व्यक्ति, वस्तु, जगह या परिस्थिति से और मोहवश हम उसे छोडऩा नहीं चाहते। उसके छूटने पर हम दु:खी हो जाते हैं, रोते हैं और उसके मिलने पर सुख अनुभव करते हैं, लेकिन कुछ समय साथ रहने पर सब कुछ सामान्य-सा लगता है-यही तो माया है। साधना के प्रगति मार्ग पर मोह एक बहुत बड़ा अवरोधक है और इसे मनोविकार की संज्ञा दी गई है; क्योंकि मोह ..

अमेरिकी बागडोर बाइडेन के हाथों में...

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को लेकर स्थिति लगभग साफ हो चुकी है... बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति पद हेतु चुन लिए गए हैं... इस बीच ऐसी संभावनाएं मतगणना के दिन से ही व्यक्त की जा रही थी, लेकिन उसी दिन से ट्रंप का व्यवहार पद के अनुरूप नहीं था... वर्तमान राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया या कहें कि उनकी जीत विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का दावा करने वाले अमेरिका में हास्यास्पद स्थिति निर्मित कर रही है... आखिर जनता के जनादेश को लेकर कोई व्यक्ति यह कह सकता है कि वह पद नहीं छोड़ेगा... ..

ताकत से नहीं, बल्कि कार्यों से दुनिया का नेतृत्व करेगा अमेरिका

डेलावेयर के विलमिंग्टन में जो बाइडेन ने समर्थकों को संबोधित कियावाशिंगटन ठ्ठ 8 नवंबर (वा)अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि एक वैश्विक नेता के तौर पर अमेरिका की पहचान उसकी ताकत के रूप में नहीं, बल्कि उसके कार्यों से होनी चाहिए। श्री बाइडेन ने चुनाव परिणाम आने के बाद डेलावेयर के विलमिंग्टन में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए यह बात कही। श्री बाइडेन ने कहा- आज रात पूरी दुनिया अमेरिका की ओर देख रही है। मैं मानता हूं कि अमेरिका पूरी दुनिया ..

सैनिकों को पीछे हटाने पर नहीं बनी सहमति

नई दिल्ली ठ्ठ 8 नवंबर (वा)पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर पिछले छह महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे गतिरोध को समाप्त करने के लिए भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच आठवें दौर की बातचीत में भी सैनिकों को पीछे हटाने के बारे में सहमति नहीं बनी। सैन्य कमांडरों के बीच आठवें दौर की वार्ता भारतीय सीमा क्षेत्र के चुशूल में कल हुई थी, लेकिन करीब दस घंटे चली बातचीत का कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया और यह तय हुआ कि दोनों पक्षों के बीच जल्द ही फिर से वार्ता होगी। सैन्य कमांडरों की वार्ता समाप्त ..

लव जिहाद और धर्मांतरण के खिलाफ विश्व हिन्दू महासंघ का विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली ठ्ठ 8 नवंबर (वा)देश में लगातार बढ़ रहे लव जिहाद और धर्मांतरण के मामलों से चिंतित विश्व हिन्दू महासंघ ने रविवार को यहां जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया और साथ ही केंद्र सरकार से इसके लिए सख्त कानून बनाने और इसे सभी राज्यों में लागू करने की मांग भी की गई। विश्व हिन्दू महासंघ के भारत इकाई के अंतरिम अध्यक्ष महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत की अगुआई में यह प्रदर्शन किया गया और साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी मांगों से लिखा एक ज्ञापन भी सौंपा गया। इस मौके पर कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ..

आम लोगों को 2022 तक करना होगा कोरोना वैक्सीन का इंतजार

नई दिल्ली ठ्ठ 8 नवंबर (वा)अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( एम्स), दिल्ली के निदेशक एवं देश में कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रबंधन के लिए गठित नेशनल टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. रणदीप गुलेरिया ने आज कहा कि आम लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए वर्ष 2022 तक इंतजार करना होगा।डॉ. गुलेरिया ने रविवार को एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि आम लोगों को वर्ष 2022 तक कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के लिए इंतजार करना होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में कोविड-19 के लिए कारगर वैक्सीन उपलब्ध होने में ही एक साल से ..

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रामबाण है योग-शिवराज

भोपाल ठ्ठ 8 नवंबर (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग रामबाण है। कोरोना संकटकाल में पूरे विश्व को इसकी आवश्यकता है। हमें योग का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पीडि़त मानवता को इस भीषण संकट से बचाना है। मध्यप्रदेश में कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में है। दोबारा कोरोना की लहर न आए, इसके लिए हमें योग और आयुर्वेद को अपनाना होगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि नई शिक्षा नीति में योग शिक्षा को अनिवार्य किया गया है। मध्यप्रदेश के हर विद्यालय में योग का प्रशिक्षण ..

मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर, सैन्य अधिकारी सहित 4 जवान शहीद

श्रीनगर ठ्ठ 8 नवंबर (वा)पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में रविवार को तड़के नियंत्रण रेखा पार कर घुसपैठ का प्रयास कर रहे 3 आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया। इस दौरान सीमा सुुरक्षा बल (बीएसएफ) का 1 कांस्टेबल तथा 1 सैन्य अधिकारी समेत सेना के 2 जवान भी अलग-अलग अभियानों में शहीद हो गए। बीएसएफ के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।माछिल सेक्टर में ही दोनों अभियान अलग-अलग चलाए गए, जिसमें एक जवान घायल भी हुआ है। प्रवक्ता ने बताया कि माछिल सेक्टर ..

नोटबंदी से कालेधन पर लगी लगाम, पारदर्शिता बढ़ी- मोदी

नोटबंदी के 4 साल पूरेनई दिल्ली ठ्ठ 8 नवंबर (वा)नोटबंदी की चौथी सालगिरह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार के इस कदम से कालेधन को कम करने में मदद मिली। नोटबंदी के चलते टैक्स के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला और पारदर्शिता में भी इजाफा हुआ। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नोटबंदी के कदम की आलोचना करते हुए रविवार को सरकार पर करारा हमला बोला। उन्होंने कहा कि इस कदम ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया। प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी से कालेधन ..

कोरोना से 85 लाख संक्रमित 78.69 लाख मरीज स्वस्थ

स्वस्थता दर 92.49, मृत्यु दर 1.48 तथा सक्रियता दर 6.03 नई दिल्ली ठ्ठ 8 नवंबर (वा)देश में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी होने के बावजूद प्रतिदिन 40 से 50 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 85 लाख के पार पहुंच गई है, पर अच्छी बात यह है कि अब तक 78.69 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को 45,674 नए मामले सामने आए। वहीं 49,082 मरीज स्वस्थ हुए और 559 की मृत्यु हुई है। देश में इस महामारी अब तक 85.07 लाख लोग संक्रमित ..

मानवता का दम घोंट रही इस्लामिक धर्मांधता...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारआ ज पूरा विश्व एक पुरानी, लेकिन नए स्वरूप वाली भयावह समस्या से जूझता नजर आ रहा है... कट्टरपंथी, चरमपंथी या कहें मजहबी कट्टरवाद का एक ऐसा दुष्चक्र पूरे विश्व को अपने शिकंजे में लेने को आक्रामकता के साथ थोपा जा रहा है, जिसका समाधान बहुत आसान नहीं है... फ्रांस के नीस शहर में चर्च में जिस तरह से आतंकवादियों ने चाकू-छुरे के द्वारा निर्दोष लोगों के गले रेतते हुए वीभत्स-घृणित माहौल में 'अल्लाह-हू-अकबरÓ की अट्टहासभरी ध्वनि निकाली, यह वास्तविकता में इस्लाम की पवित्रता और प्रेरणा ..

व्यक्ति, विचार और व्यवहार के प्रतीक थे मामाजी-सुरेश सोनी

भोपाल ठ्ठ 7 नवंबर (विसंके) मामाजी ऐसे दूरदर्शी संपादक थे, जिन्होंने अपने संपादकीय में पहले ही आपातकाल के बारे में सचेत कर दिया था। उन्होंने आपातकाल लगने से कुछ दिनों पहले ही लिख दिया था कि ऐसी काली रात आने वाली है, जब संवैधानिक अधिकार छीन लिए जाएंगे और लोगों के मुंह बंद कर दिए जाएंगे। मामाजी की लेखनी में यह गहराई इसलिए थी, क्योंकि उनका जीवन समाज के प्रवाह के साथ एकरूप था। यह बातें श्री सुरेश सोनीजी ने पाञ्चजन्य द्वारा प्रकाशित पत्रिका 'माणिक जैसे मामाजीÓ के विमोचन के अवसर पर कही।विश्व संवाद केंद्र ..

बौखलाकर निराधार आरोप लगा रहे कांग्रेस नेता - शर्मा

भोपाल ठ्ठ 7 नवंबर (वा)भाजपा के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि उपचुनावों में राज्य में सत्तारूढ़ दल की विजय के पूर्वानुमान से कांग्रेस और उसके नेता कमल नाथ बौखलाकर भाजपा पर निराधार आरोप लगा रहे हैं। श्री शर्मा ने शनिवार को पार्टी नेताओं की एक बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में यह बात कही। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य नेता मौजूद थे। श्री शर्मा ने कहा कि विपक्षी दल के नेताओं ने कांग्रेस की करारी हार की भूमिका पहले से बनाना शुरू कर दी है। आज विधानसभा के प्रभारी, सह प्रभारी, जिलाध्यक्ष ..

मिलावटखोरी के विरुद्ध चलेगा अभियान

जनता को शुद्ध सामग्री उपलब्ध कराना हमारा कर्तव्यभोपाल ठ्ठ 7 नवंबर (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि सुशासन के अंतर्गत जनता को शुद्ध सामग्री उपलब्ध कराना हमारा कर्तव्य है। इसके लिए प्रदेश में मिलावटखोरों एवं नकली सामग्री निर्माण एवं विक्रय करने वालों के विरूद्ध सघन अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान के अंतर्गत नकली एवं मिलावटी सामग्री निर्माण एवं विक्रय करने वालों की जड़ पर प्रहार किया जाए तथा उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए, जिससे प्रदेश में कोई भी नकली सामग्री बनाने ..

राजग व महागठबंधन में कांटे की टक्कर

पटना/नई दिल्ली ठ्ठ 7 नवंबर (वा)बिहार में अंतिम चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों में हुए मतदान में सबसे अधिक 57.91 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया । उधर बिहार में वोटों की गिनती तो 10 नवंबर को शुरू होगी, लेकिन आज एग्जिट पोल के आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि राजग और महागठबंधन में कांटे की टक्कर है। सी वोटर्स के मुताबिक, एनडीए को सबसे ज्यादा 37.7 प्र. फीसदी वोट मिल सकते हैं, लेकिन सीटों के मामले में महागठबंधन कुछ आगे है। महागठबंधन को 36.3 प्र. वोट मिल सकते हैं। टीवी9 भारतवर्ष और रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट ..

बाइडेन ने जीता अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव बहुमत के लिए जरूरी 270 के आंकड़े हासिल किए

20 जनवरी को लेंगे शपथ वाशिंगटन ठ्ठ 7 नवंबर (वा)अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटक उम्मीदवार जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है। 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। अमेरिका के बड़े मीडिया आउटलेट्स ने 3 नवंबर को हुए चुनाव में बाइडेन को विजेता बताया है। इसके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। उधर, ट्रंप ने एक बार फिर खुद को इस चुनाव का विजेता बताया है और कहा है कि बाइडेन अमेरिकी चुनाव में खुद को गलत तरीके से विजेता दिखा रहे हैं। असोसिएटेड प्रेस के ..

9 सेटेलाइट व उपग्रह लॉन्च

बेंगलुरू ठ्ठ 7 नवंबर (वा)भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस-01 को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया। पहले से तय समय दोपहर 3.02 बजे से 10 मिनट की देरी से हुई इस लॉन्चिंग में नौ विदेशी कस्टमर सेटेलाइट को भी लॉन्च किया गया। इन उपग्रहों को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में भारतीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी49 से इसके 51वें अभियान में प्रक्षेपित किया गया। लॉन्चिंग की उलटी गिनती शुरू करते हुए इसरो ने शुक्रवार को कहा था कि इस उपग्रह का उपयोग कृषि, वन्य ..