मुखपृष्ठ

गृहस्थ की खोज

प्रेरणादीपए क गृहस्थ को सर्वोत्तम सौंदर्य की खोज थी, सो वे एक तपस्वी के पास पहुँचे और उनके सम्मुख अपनी जिज्ञासा प्रकट की। उन्होंने उत्तर दिया- 'श्रद्धा! श्रद्धा मिट्टी के ढेले को गणेश बना सकती है।Ó इससे समाधान न हो पाते देख एक भक्तजन के पास पहुँचे और अपना मंतव्य बताया। उन्होंने कहा-'प्रेम ही सुंदर है। काले कृष्ण गोपियों को प्राणप्रिय लगते थे।Ó इससे समाधान कुछ हुआ, कुछ नहीं हुआ। सोच-विचार करते वे आगे चल पड़े तो उन्हें युद्धभूमि से लौटा शस्त्रों से लदा एक सैनिक मिल गया तो उससे भी पूछा-'सौंदर्य ..

अस्तित्व के प्रति अगाध आस्था ही आस्तिकता

धर्मधाराअ ध्यात्म जीवन के उत्कर्ष का समग्र विज्ञान है। विरली ही आत्माएँ ऐसी होती हैं, जो उत्कर्ष के पथ पर सीधे प्रवेश कर पाती हैं। सामान्यतया आध्यात्मिक उत्कर्ष का मार्ग धार्मिकता से होकर गुजरता है। धार्मिकता से अर्थ अध्यात्म के मर्म तक पहुँचाने वाली आस्था एवं कर्मकांड से है, जो व्यक्ति को उँगली पकड़कर आगे बढ़ाती है। इसके अंतर्गत पूजा-पाठ, जप-तप, उपवास, स्वाध्याय जैसी क्रियाएँ जुड़ी होती हैं, जिन्हें नैष्ठिक रूप से करना होता है। उपयुक्त विधि-विधान के साथ उचित नियम-व्रत में बँधकर उपयुक्त मार्गदर्शन ..

प्रवासी भारतीय कामगारों को सुरक्षा की दरकार

ववेक ओझाभा रत के विदेश मंत्रालय ने हाल में प्रवासी भारतीय मजदूरों से संबंधित कुछ आंकड़े जारी किए हैं। इनमें बताया गया है कि विदेशों, खासकर खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय मजदूरों, कामगारों की असामयिक मौत की घटनाएं सामने आ रही हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि खाड़ी देशों में हर दो दिन में तीन भारतीय मजदूरों की मौत आत्महत्या, बीमारी और सड़क दुर्घटनाओं में हो रही है। इनमें ज्यादातर मामले आंध्र प्रदेश से जुड़े कामगारों के हैं। यह तथ्य इस बात को भी दर्शाता है कि प्रवासी भारतीय श्रमिक विदेशों में किन ..

जाधव से जुड़ा है देश की प्रतिष्ठा का सवाल

भारत के नागरिक को यदि विदेश की भूमि पर अपमान या प्रताडऩा दी जाती है तो यह सवाल देश की प्रतिष्ठा से जुड़ जाता है। इस प्रताडऩा का मुकाबला या प्रतिकार करने पूरा देश खड़ा हो जाता है, ऐसा ही मामला है नौसेना के पूर्व अधिकारी 49 वर्षीय कुलभूषण का। पाकिस्तान की सेना ने जासूसी के आरोप में कुलभूषण को गिरफ्तार किया। पाक ने आरोप लगाया कि जाधव को बलूचिस्तान में आतंकी वारदातों को भड़काने की साजिश में पकड़ा गया। जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा दी। जाधव को बचाने में भारत सरकार जुट गई। पूर्व विदेश ..

हिमा को टेबोर एथलेटिक्स मीट में स्वर्ण पदक जीता

नयी दिल्ली ठ्ठ 18 जुलाई (वार्ता) फर्राटा धाविका भारत की हिमा दास ने अपने स्वर्णिम अभियान को बरकरार रखते हुये चेक गणराज्य में हुयी टाबोर एथलेटिक्स मीट की 200 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीत लिया है जो उनका पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में चौथा स्वर्ण पदक भी है।हिमा ने महिलाओं की 200 मीटर रेस मे 23.25 सेकंड का समय निकाला। भारतीय धाविका को अधिकतर चेक खिलाडिय़ों से ही चुनौती मिली। हालांकि वह अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23.10 सेकंड से थोड़ी दूर रह गयीं। अन्य भारतीय धाविका वीके विस्माया ..

धोनी पर निगाहें, विराट को भी मिल सकता है आराम

नयी दिल्ली ठ्ठ 18 जुलाई (वार्ता) आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गयी भारतीय क्रिकेट टीम के अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज़ दौरे के लिये शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चयनकर्ताओं की बैठक अब बाद में होगी, जिसमें निगाहें अनुभवी विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धता पर लगी होंगी।इंग्लैंड में हुये विश्वकप से पूर्व अटकलें लगायी जा रही थीं कि धोनी के करियर का यह आखिरी विश्वकप होगा जिसके बाद वह संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। लेकिन धोनी अभी भी टीम के साथ बने हुये हैं ..

ट्रम्प पर महाभियोग चलाने का प्रस्ताव गिरा

वाशिंगटन ठ्ठ 18 जुलाई (शिन्हुआ) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलाने का प्रस्ताव बुधवार को प्रतिनिधि सभा में पेश किया गया जो 332 के मुकाबले 95 वोटों से गिर गया। विपक्षी डेकोक्रेटिक पार्टी के विभाजित होने के बावजूद श्री ट्रम्प के खिलाफ यह प्रस्ताव गिर गया। इसे ट्रम्प प्रशासन की बड़ी जीत माना जा रहा है। प्रस्ताव में कहा गया था कि श्री ट्रम्प ने अमेरिका के लोगों के बीच कलह के बीज बोये हैं और अपने कई फैसलों से उन्होंने साबित कर दिया है कि वह राष्ट्रपति के पद पर बने रहने के लिए 'उपयुक्तÓ ..

जाधव निर्दोष, जल्द रिहा करे पाकिस्तान - सरकार

नई दिल्ली ठ्ठ 18 जुलाई (वा) सरकार ने कहा है कि वह पाकिस्तान द्वारा अवैध तरीके से हिरासत में रखे गए भारतीय कुलभूषण जाधव को रिहा कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। साथ ही उसने पाकिस्तान से श्री जाधव को रिहा कर भारत भेजने का अनुरोध भी दोहराया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों को श्री जाधव के बारे में 'द हेगÓ स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्याय अदालत के फैसले से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अदालत ने पाकिस्तान से श्री जाधव को सुनाई गई फांसी की सजा पर प्रभावी तरीके से फिर से विचार ..

सलमान से पंगा लेने के बाद भी बॉलीवुड में डिमांड

मुंबई ठ्ठ प्रियंका चोपड़ा उन दुर्लभ अभिनेत्रियों में से भी हैं जिनके सलमान खान को नाराज़ करने के बाद भी उनके करियर पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ा है। इससे पहले सलमान के साथ पंगा लेने के चलते एक्टर विवेक ओबरॉय और सिंगर अरिजीत सिंह को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।..

मॉब लिंचिंग पर कानून तो बने, पर गाय के हत्यारों को संरक्षण न मिले - राकेश सिंह

भोपाल द्य 18 जुलाई (वा)भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मॉब लिंचिंग के विरूद्ध प्रस्तावित कानून को लेकर सरकार की नीयत पर शक जाहिर किया है। उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी भी मॉब लिंचिंग के सर्वथा विरूद्ध है और ऐसा करने वालों को दण्ड मिलना ही चाहिए, लेकिन सरकार का यह प्रयास वोट बैंक की राजनीति पर केन्द्रित है। इसलिए कहीं ऐसा न हो कि यह कानून गौ हत्यारों और गौ तस्करों के लिए वरदान साबित हो जाए।श्री राकेश सिंह ने कहा है कि विधानसभा चुनाव से ..

बरसात की कमी के बावजूद पिछले साल से कपास की बुआई अधिक

यूएसडी को भारत में कपास बुआई 126 लाख हेक्टेयर का अनुमानइन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि इस समय म.प्र., राजस्थान, आधे से ज्यादा महाराष्ट्र, आधा गुजरात, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक तथा तमिलनाडु में किसानों की सांसे रुक रही है। घबराहट फैल रही है, क्योंकि मानसून की बरसात एक दौर दिखा कर अचानक गायब हो गई है। ऐसे में बोई गई खरीफ फसलों पर विपरीत असर पड़ रहा है। कपास के प्रमुख उत्पादक केंद्रों पर बरसात का अभाव है। जबकि गुजरात में कपास की दोगुनी बुआई हुई है। म.प्र. में निमाड़ तरफ कपास की बोवनी अच्छी हुई है। ..

प्रभु प्रेरणा

प्रेरणादीपए क न्यायाधीश बड़ा ही धार्मिक स्वभाव का था। एक बार एक चोर उसके न्यायालय में लाया गया। उसे लगा कि न्यायाधीश के सम्मुख धार्मिक बातें करने से उसे सजा नहीं होगी। अत: जिरह होने पर वह कहने लगा-जज साहब आप जैसे साधुवृत्ति के व्यक्ति के सामने उपस्थित होकर मुझे बड़ा आनंद आ रहा है। मैंने चोरी कोई अपने वश होकर नहीं की। मुझे ऐसी प्रभु-प्रेरणा ही हुई कि चोरी करूँ, अत: मैंने चोरी की। इसमें मेरे हाथों का दोष नहीं। चोर का तर्क सुनकर कचहरी वाले विस्मित से रह गए व सोचने लगे कि देखें ऐसे में न्यायाधीश अब कैसा ..

बीते को बिसारें और आगत को संवारें

धर्मधाराक हावत है कि बीते को बिसार दें, लेकिन व्यक्ति इस बीते हुए से इस तरह लिपटा होता है कि उसे छोड़ ही नहीं पाता और इस तरह बीता हुआ पल न जाने कब तक व्यक्ति के साथ रहता है। हमारे जीवन में प्राय: कुछ ऐसे संवेदनशील पल घटित हो जाते हैं, जो हमारे मन-मस्तिष्क में सदैव तरोताजा रहते हैं, मानो वे पल हमारे साथ आज ही घटित हुए हों और हम उन पलों को बार-बार याद करके उन्हें सींचते हैं, उन्हें उर्वर बनाते हैं, उन्हें पोषण देते हैं।जीवन में घटित होने वाले ये संवेदनशील पल यदि सकारात्मक हैं तो इन पलों के कारण जीवन ..

अनिवार्य बुनियादी बदलाव आधारित नई शिक्षा नीति

डॉ. नीलम महेन्द्रब च्चे देश का भविष्य ही नहीं नींव भी होते हैं और नींव जितनी मजबूत होगी इमारत उतनी ही बुलंद होगी। इसी सोच के आधार पर नई शिक्षा नीति की रूप रेखा तैयार की गई है। अपनी इस नई शिक्षा नीति को लेकर मोदी सरकार एक बार फिर चर्चा में है। चूंकि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और लोकतंत्र में सबको अपनी बात रखने का अधिकार है जाहिर है इसके विरोध में स्वर उठना भी स्वाभाविक था, तो अपेक्षा के अनुरूप स्वर उठे भी। लेकिन मोदी सरकार इस शिक्षा नीति को लागू करने के लिए कितनी दृढ़ संकल्प है यह उसने अपनी कथनी ही ..

हिन्दू आस्था से खिलवाड़ कब तक ?

भारत में राजनीतिक विचारों में जितना विरोधाभास है शायद इतना कहीं नहीं होगा। सेकूलर और समाजवाद का ढिंडोरा आजादी के बाद तीन दशक तक पीटा गया। सेकूलर का अनुवाद धर्मनिरपेक्ष किया गया, जबकि धर्म भारतीय जीवन की आत्मा है, समाज जीवन का हर क्षेत्र धर्म से प्रभावित है, सेकूलर शब्द का सरोकार केवल सरकार से है, सबको समान दृष्टि से देखने की राज्य व्यवस्था होनी चाहिए। धर्म का सरोकार आस्था से है। किसी की श्रद्धा भक्ति पर सवाल खड़े करने का कोई औचित्य नहीं है। अमरनाथ की यात्रा करीब दो लाख कर चुके। अपने जीवन को खतरे में ..

अंपायर नियमानुसार लेते हैं फैसले - आईसीसी

लंदन ठ्ठ 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्वकप के फाइनल में हुये विवाद के बाद वैश्विक संस्था ने साफ किया है कि वह मैदान पर अंपायरों के लिये गये फैसलों पर टिप्पणी नहीं करती है क्योंकि ये फैसले निर्धारित नियमानुसार लिये जाते हैं। दरअसल लंदन में रविवार को विश्वकप फाइनल में ओवर थ्रो पर रन देने के अलावा मैच टाई रहने की स्थिति में सर्वाधिक बाउंड्री की बदौलत इंग्लैंड को विजेता घोषित करने के बाद से आईसीसी के नियमों पर सवाल उठ रहे हैं। मैच के निर्धारित ओवरों में इंग्लैंड को अतिरिक्त ..

विलियम्सन के शांत और संयम व्यवहार की प्रशंसा की शास्त्री ने

नयी दिल्ली ठ्ठ 17 जुलाई (वा) भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच रवि शास्त्री ने विश्वकप की उपविजेता टीम न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के शांत और संयम व्यवहार की प्रशंसा की है। न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम खिताबी मुकाबले से बाहर हो गयी थी। लेकिन लगातार दूसरे संस्करण में कीवी टीम को उपविजेता की ट्रॉफी से संतोष करना पड़ा। हैरानी की बात यह रही कि इस बार विश्वकप में न केवल 50 ओवर के निर्धारित खेल बल्कि सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबरी पर रही थीं और केवल अधिक बाउंड्री ..

सिंधू और किदाम्बी इंडोनेशिया ओपन के दूसरे दौर में

जकार्ता ठ्ठ 17 जुलाई (वार्ता) भारत की स्टार खिलाड़ी और पांचवीं वरीय पीवी सिंधू और किदाम्बी श्रीकांत ने बुधवार को महिला एवं पुरूष वर्ग के एकल मुकाबले जीतकर इंडोनेशिया ओपन बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर-1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।महिला एकल के पहले दौर में सिंधू के लिये हालांकि गैर वरीय आया ओहोरी के खिलाफ जीत आसान नहीं रही और उन्होंने एक घंटे तक चले तीन गेमों में जाकर 11-21, 21-15, 21-15 से जीत सुनिश्चित की। विश्व में पांचवे नंबर की खिलाड़ी सिंधू ने इसी के साथ 21वीं रैंकिंग ..

पीरियड फिल्म में काम करना चाहती हैं सारा

मुंबई। सारा अली खान संजय लीला भंसाली की पीरियड फिल्म में काम करना चाहती हैं। सैफ अली खान और अमृता सिंह की पुत्री सारा ने पिछले वर्ष प्रदर्शित फिल्म केदारनाथ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद सारा की फिल्म सिंबा प्रदर्शित हुई। सारा का कहना है भंसाली के साथ किसी पीरियड फिल्म पर काम करना चाहती हैं।..

अमेरिका बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार-ओर्टागुस

वाशिंगटन ठ्ठ 17 जुलाई (स्पूतनिक) अमेरिका ने कहा है कि वह बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन ईरान को दिखाना होगा कि वह इस तरह की बातचीत के लिए तैयार है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागुस ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर यह बात कही। श्री ओर्टागुस ने कहा, हमारा संदेश यह है कि हम ईरान से बात करने के इच्छुक हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो कई बार कह चुके हैं कि वे बिना किसी पूर्व शर्त बातचीत करने के लिए तैयार हैं। ईरान को केवल इतना ..

शिष्टाचार की अनिवार्यता

प्रेरणादीपम हाभारत एक दूसरे को सम्मान न दे पाने की ही भीषण प्रतिक्रिया के रूप में उभरा था। बचपन में दुर्योधन राजमद में पांडवों को सम्मान न दे सका। भीम सहज प्रतिक्रिया के रूप में अपने बल का उपयोग करके दुर्योधन को अपमानित तिरस्कृत करने लगे। द्रौपदी सहज परिह्रास में भूल गईं कि दुर्योधन को 'अंधे के बेटे अंधेÓ संबोधन से अपमान का अनुभव हो सकता है। दुर्योधन द्वेषवश नारी के शील का ही महत्व भूल गया तथा द्रौपदी को भरी सभा में अपमानित करने पर उतारू हो गया।यही सब कारण जुड़ते गए तथा छोटी-छोटी शिष्टाचार की ..

संकल्प ही सफलता का एकमात्र सूत्र

धर्मधाराजी वन में हर कोई कुछ-न-कुछ पाना ही चाहता है। शुरुआत तो अनेकों करते हैं, कुछ आगे भी बढ़ते हैं, किंतु कार्यसिद्धि तक मु_ीभर लोग ही पहुँच पाते हैं। यह सफलता किसी भाग्य का फल, किसी की कृपा या कोई दैवी चमत्कार नहीं होती। इसके मूल में होती है-व्यक्ति की प्रचंड संकल्प शक्ति, अदम्य उत्साह से भरा सतत् प्रयास पुरुषार्थ। इसी के आधार पर व्यक्ति के अभीष्ट मनोरथ पूरे होते हैं और व्यक्ति लक्षित मंजिल तक पहुँच पाता है। संकल्प स्वयं में पूर्ण होता है। संकल्प का अर्थ है वह मनोदशा, जिसका कोई विकल्प न हो। यदि ..

कश्मीर के स्थायी समाधान की दिशा में सरकार के कदम

प्रो. चिन्तामणि मालवीयज ब भी कश्मीर समस्या की बात होती है। राजनैतिक समीक्षकों, इतिहासकारों, पत्रकारों ने हमेशा इस बात को पीड़ा और अफसोस के साथ दोहराया है कि काश 563 रियासतों की तरह कश्मीर की समस्या भी गृह मंत्री के रूप में सरदार पटेल के हाथ में होती तो हजारों लोग न मरते, कश्मीर की समस्या न होती। कश्मीर के संबंध में नेहरू की भूमिका और निर्णय किसी भी व्यक्ति को उनके प्रति गुस्से एवं विक्षोभ से भर देते हैं। कोई राष्ट्र प्रमुख अपने देश के हितों के विरुद्ध भी निर्णय ले सकता है, दुनिया में इसके इकलौते ..

डर का माहौल बनाने की साजिश

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को विशेष अधिकार देने संबंधी विधेयक पर गर्म चर्चा हुई। इस विधेयक में सालभर क्राइम मानव तस्करी सेशन कोर्ट में मुकदमा चलाने आदि का प्रावधान इस विधेयक में रखा गया है। आतंकवाद के खिलाफ एनआईए को विशेष अधिकार के मामले को हिन्दू-मुस्लिम में बांटने की कोशिश एआईएएमके असरुद्दीन ओवैसी ने की और उनकी आवाज के साथ कांग्रेस और कथित सेकूलर दलों ने भी अपनी आवाज मिलाई। विपक्ष जिनको 2019 के चुनाव में जनता ने नकार दिया है। यह वही विपक्ष है, जिसने 2004 के अपने शासन में पोटा बिल के प्रावधान ..

विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह टॉप पर कायम

दुबई ठ्ठ 16 जुलाई (वा)आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में बाहर हो जाने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का ताजा वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजी तथा गेंदबाजी में शीर्ष स्थान बने हुए हैं। भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि मेजबान इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर विश्वकप खिताब जीता था। विश्वकप के बाद जारी रैंकिंग में विराट अपने नंबर एक स्थान पर कायम हैं। हालांकि उनके रैंकिंग अंकों में मामूली गिरावट आयी है। विराट 891 अंकों से 886 अंकों ..

लोगों के बीच भय फैलाने के लिए 'जय श्रीरामÓ कहलवाया जा रहा- महबूबा

श्रीनगर ठ्ठ 16 जुलाई (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने उत्तर प्रदेश में एक मौलवी पर हमला करने और जबरन 'जय श्रीरामÓ कहलवाने की रिपोर्टों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भगवान राम के नाम का उपयोग लोगों के बीच भय फैलाने के लिए किया जा रहा है। सुश्री मुफ्ती ने अपने ट्विट में कहा, जय श्रीराम नाम का उपयोग लोगों के बीच डर फैलाने के लिए किया जा रहा है जबकि वह एक ईश्वर होने के नाते तथा अपने मूल्यों एवं सिद्धांतों की वजह से सबके प्यारे ..

डाक विभाग की परीक्षा सभी क्षेत्रीय भाषाओं में होगी

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज राज्यसभा में कहा कि डाक विभाग की गत 14 जुलाई को हुई परीक्षा रद्द कर दी गई है और अब यह सभी क्षेत्रीय भाषाओं में होगी जिसके बाद सदन में विपक्षी दलों के हंगामे के कारण उत्पन्न गतिरोध समाप्त हो गया। यह परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिन्दी में आयोजित की गई थी जिसका अन्नाद्रमुक, द्रमुक, वामदल, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस आदि दलों के सदस्यों ने कड़ा विरोध करते हुए सोमवार को सदन में हंगामा किया जिसके कारण कार्यवाही चार बार स्थगित करनी पड़ी और शून्यकाल तथा प्रश्नकाल नहीं ..

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव कम करने वाला प्रस्ताव पेश करेगा फ्रांस

दमिश्क ठ्ठ 16 जुलाई अमेरिका और ईरान के बीच तनाव को कम करने के लिए फ्रांस एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है जिसमें अमेरिका से ईरान पर लगे प्रतिबंध हटाने की अपील की गई है। लेबनान के समाचार चैनल अल-मयादीन ने फ्रांस के कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से सोमवार को अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। इस प्रस्ताव के तहत अमेरिका आठ देशों को ईरान से तेल खरीदने की छूट देगा। इसके बदले में ईरान को वर्ष 2015 के अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते के प्रावधानों का पालन करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा ईरान इराक, सीरिया और यमन में ..

कब तक मासूमों की जान लेगा नाथ सरकार का नाकारापन - सिंह

भोपाल द्य जब से कांग्रेस की कमलनाथ सरकार सत्ता में आई है, अपराध बढ़ रहे हैं, कानून व्यवस्था रसातल में चली गई है। बच्चों से दुष्कर्म के मामले में तो स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि सुप्रीम कोर्ट को भी संज्ञान लेना पड़ा है। अब तो इस सरकार का नाकारापन मासूम बच्चों की जान पर भारी पडऩे लगा है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने राजधानी के समीप गेहूंखेड़ा में तीन वर्षीय बच्चे के अपहरण और उसकी निर्मम हत्या पर प्रतिक्रया व्यक्त करते हुए कही। श्री राकेश सिंह ने कहा कि प्रदेश ..

पर्यावरण प्रेमी शिक्षक के जुनून ने बंजर टेकरी को किया हरा

शाजापुर द्य मंगल नाहरप्रदेश के वनविहीन जिलों की श्रेणी में शाजापुर जिला भी शुमार है, लेकिन ऐसी विपरीत अवस्था में भी एक शासकीय शिक्षक द्वारा अपने जीवनकाल के दौरान किए गए पर्यावरण संरक्षण के सार्थक कार्य आज साकार रूप लेकर लोगों के लिए उत्कृष्ट प्रेरणा बने रहे हैं। शाजापुर में रहने वाले शासकीय शिक्षक ओमप्रकाश शर्मा, जो दुनिया से जाने के बाद भी अपने पर्यावरण प्रेम की अनूठी छाप दूसरों के लिए छोड़ गए हैं। शिक्षक शर्मा द्वारा लिए गए भागीरथी संकल्प ने आज एक बंजर टेकरी को शहर के सबसे हरे क्षेत्र के रूप में ..

समाजसेवा के लिए समर्पित हों पार्टी सांसद

भाजपा संसदीय दल की बैठक में बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीनई दिल्ली द्य 16 जुलाई (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भाजपा सांसदों से एक मिशन के तहत समाजसेवा के लिए खुद को समर्पित करने तथा कुष्ठ और तपेदिक के समूल नाश के लिए जुट जाने का आह्वान किया। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज भाजपा संसदीय दल की साप्ताहिक बैठक में एक मिशन के तहत समाजसेवा तथा कुष्ठ रोग और तपेदिक के उन्मूलन के लिए काम करने का भाजपा सांसदों से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सांसदों ..

इंदौर में ४ मंजिला इमारत विस्फोट द्वारा जमींदोज

इंदौर द्य स्वदेश समाचार इंदौर में मंगलवार को कल्पकामधेनु नगर में ग्रीन बेल्ट पर तीन पाटर्नरों द्वारा अवैध रूप से बनाई गई चार मंजिला इमारत को अवैध मानते हुए नगर निगम ने विस्फोट करके जमींदोज कर दिया। पिछले 5 माह से इमारत को उड़ाने की तैयारी की जा रही थी और अब जाकर कार्रवाई की गई। निगम ने इसके पहले फूटी कोठी रोड पर मनी सेंटर इमारत को भी इसी तरह विस्फोट से ध्वस्त किया था। सुरक्षा के बतौर करीब 200 निगम कर्मी, पुलिसकर्मी, अधिकारी एवं बेलदारों को कार्रवाई के लिए इंतजाम में लगाया था। ..

दादाजीधाम में लाखों हुए नतमस्तक

खंडवा द्य मंगलवार को श्री दादाजी धाम में गुरुपूर्णिमा उत्सव श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विशेष पूजन हुआ। दादाजी धाम पर गुरुपूर्णिमा पर्व पर देशभर से लाखों श्रद्धालु पहुंचे और धूनीवाले के दरबार में नतमस्तक हुए। निशान लेकर लाखों भक्त देर रात तक पहुंचते रहे। सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए थे। सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरों से नजर रखी जा रही है। पूरा शहर मेहमानों की मेहमानवाजी के लिए जुटा रहा। दादाजी धूनीवाले के दर्शनों के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ा। सुबह से देर रात भक्तों ने दादाजी ..

सकारात्मक सोच

प्रेरणादीपए क मूर्तिकार से उसके एक प्रशंसक ने पूछा कि वह इतनी सुन्दर मूर्तियां कैसे बना लेता है? मूर्तिकार ने जवाब दिया कि मूर्ति तो पत्थर में पहले से ही मौजूद होती है। मैं तो केवल मूर्ति के ऊपर लगे अतिरिक्त पत्थर को हटाकर साफ कर देता हूं। ठीक, यही स्थिति मनुष्य की भी होती है। मनुष्य स्वयं में ईश्वर की एक अद्भुत कलाकृति है। जब मनुष्य की सोच विकृत हो जाती है, तब ईश्वरीय कलाकृति दब जाती है। अपनी सोच को सही दिशा अथवा सकारात्मकता प्रदान करके हम पुन: ईश्वरीय कलाकृति में बदल जाते हैं। ..

गुरुओं के भी गुरु हंै वेद रचयिता वेदव्यासजी

जयंती पर विशेष...'वे दव्यासÓ इस नाम से ही इनकी महिमा का पता चलता है। यह महान ज्ञानी त्रिकाल दर्शी और ज्ञान के सबसे बड़े ऋषि थे। इन्होंने जटिल वेद को चार भागों में विभक्त कर दिया जो है ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद। इन्होंने फिर उन्हें आगे और विभक्त कर 18 महापुराणों की रचना थी। इन्होंने महाभारत ग्रन्थ के रचियता के रूप में भी जाना जाता है। यह ग्रन्थ इतना बड़ा था कि उन्हें इसके लिए भगवान श्री गणेश की मदद लेनी पड़ी। जन्म और माता-पिता : भागवत के अनुसार वेदव्यासजी भगवान विष्णु के 17वें कला ..

संघ के विचार में है भारत की महानता का संकल्प

जयकृष्ण गौड़म हर्षि अरविंद ने कहा था कि राष्ट्रवाद वह धर्म है, जो हम ईश्वर से मिला है। धर्म की व्यापकता में हमें राष्ट्रवाद का आलोक दिखाई देता है। राष्ट्रवाद के विचार नूतन नहीं, यह हमारे धर्म के डीएनए में रहे हैं। राष्ट्रवाद के विजन से ही न्यू इंडिया का संकल्प व्यक्त हुआ। वैसे तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र्र मोदी ने 2014 के चुनाव में ही न्यू इंडिया के विजन से लोगों को परिचय कराया था, यह संकल्प साकार लेने भी लगा था, सब बेघर के लोगों को मकान उपलब्ध कराना, ग्रामीण अंचल के कई गांव ऐसे है जो झोपड़ी मुक्त हो ..

आधार को लेकर बड़ा कदम...

राष्ट्रीय विशिष्ट पहचान पत्र को लेकर 2011 में जब कांग्रेस की डॉ. मनमोहन सिंह सरकार ने पहल की थी, तब भांति-भांति के संदेह व्यक्त किए गए थे... उस समय विपक्ष ने भी इसे एक बड़ा मुद्दा बनाया था, क्योंकि आधार के नाम पर राष्ट्रीय सुरक्षा को दांव पर लगा हुआ देखा जा रहा था... कांग्रेस सरकार ने उस समय आधार को राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में अमल में लाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली (सम्पूर्ण जानकारी) को भी खंगाला था... ऐसे में लोगों को स्वाभाविक शंका थी कि भविष्य में इसका दुरुपयोग होगा और वह शंका निर्मूल ..

पीओके में बाढ़ का कहर : 23 की मृत्यु , कई लापता

मुजफ्फराबाद ठ्ठ 15 जुलाई (वा) पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की नीलम वैली में सोमवार को भारी बारिश और फिर से आई बाढ़ के कारण कम से कम 23 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि महिलाओं और बच्चों समेत दर्जनों लोग लापता हैं।बाढ़ की वजह से घाटी के लासवा क्षेत्र में 150 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने कहा है कि बादल फटने की वजह से आई बाढ़ में दर्जनों लोग बह गए हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार लासवा मुख्य बाजार में दो मस्जिदों समेत कई इमारतें पूरी तरह नष्ट हो गईं। इस क्षेत्र में यातायात ..

लक्ष्मी का वास

प्रेरणादीपए क सेठ रात्रि में सो रहे थे। स्वप्न में उन्होंने देखा कि लक्ष्मीजी कह रही हैं- 'सेठ! अब तेरा पुण्य समाप्त हो गया है, इसलिए तेरे घर से मैं थोड़े दिनों में चली जाऊँगी। तुझे मुझसे जो माँगना हो, वह माँग ले।Ó सेठ ने कहा- 'कल सबेरे अपने कुटुम्ब के लोगों से सलाह करके जो माँगना होगा, माँग लूंगा।Ó सबेरा हुआ। सेठ ने स्वप्न की बात कही। परिवार के लोगों में से किसी ने हीरा-मोती आदि माँगने को कहा, किसी ने स्वर्ण राशि माँगने की सलाह दी, कोई अन्न माँगने के पक्ष में था और कोई वाहन या भवन। सबसे ..

अपेक्षाएं जन्म देती हैं अशांति को

धर्मधाराए क सुन्दर सूत्र है आत्मकल्याण का- 'जगत् से अपेक्षाएँ न रखे; क्योंकि जगत् उपेक्षा के योग्य है। अपेक्षा यदि रखनी ही है तो जगदीश से रखें।Ó अपेक्षा का अर्थ होता है चाहत, किसी से कुछ पाने की आशा रखना और उपेक्षा का अर्थ इसके विपरीत है। अर्थात् जगत् में किसी से भी कुछ पाने की आशा न रखना और निरपेक्ष भाव से सब में भगवद्भाव रखते हुए स्वार्थ का परित्याग कर सबकी सेवा करना। यह चाहत धन-सम्पत्ति, सुविधा, मान-सम्मान, सुरक्षा आदि किसी भी तरह की हो सकती है। चाहत कामना का ही दूसरा नाम है। कामना जीवन में ..

कर्नाटक कांग्रेस से जन्म ले सकती है नई क्षेत्रीय पार्टी

अवधेश कुमारक र्नाटक का पूरा राजनीतिक दृश्य दुर्भाग्यपूर्ण है किंतु इसे किसी दृष्टि से अस्वाभाविक नहीं माना जा सकता। अगर राजनीतिक संकट बार-बार पैदा नहीं होता तो अवश्य यह अस्वाभाविक होता। भाजपा विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है इसलिए उस पर यह आरोप लगाना आसान है कि वह कांग्रेेस एवं जद-सेक्यूलर की गठबंधन सरकार के पतन तथा अपनी सरकार बनाने की कोशिश कर रही है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री वी. एस. येदियुरप्पा ने कहा भी है कि हम संन्यासी नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि पूरी स्थिति ..

कर्नाटक की अस्थिरता की सजा जनता को

कर्नाटक सरकार की अस्थिरता को लेकर बेंगलुरु से लेकर संसद तक हो-हल्ला हो रहा है। कांग्रेसी सांसद लोकतंत्र बचाव की तख्तियां लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वैसे कांग्रेस को लोकतंत्र की दुहाई देने का नैतिक अधिकार नहीं है। कांग्रेस की इंदिरा सरकार ने 1975 में लोकतंत्र का गला घोटकर इंदिरा तानाशाही स्थापित कर लोगों के अपील दलील के अधिकार भी छीन लिए थे, जिस कांग्रेस के हाथ लोकतंत्र के खून से रंगे हो, उनका कर्नाटक की कुमार स्वामी सरकार के बचाव में चिल्लाने को लोग मजाक में लेकर मनोरंजन ही करते हैं। वैसे भी एचडी कुमार ..

हिमा ने लगाई स्वर्णिम हैट्रिक

नई दिल्ली द्य 14 जुलाई (वा)भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए शनिवार को चेक गणराज्य में क्लाडनो मेमोरियल एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर दौड़ में पहला स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक जीत लिया है। नेशनल रिकॉर्ड होल्डर मोहम्मद अनस ने भी 400 मीटर रेस में स्वर्ण जीता। उन्होंने 45.21 सेकेंड में रेस पूरी की। दोनों ने विश्व चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाइ कर लिया है। हिमा का दो सप्ताह के अंदर यह लगातार तीसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले उन्होंने पोलेंड में कुत्नो एथलेटिक्स मीट और ..

गांधीजी चाहते थे कांग्रेस अब न रहे, लेकिन सत्ता के लिए नेहरू ने ऐसा नहीं होने दिया - शिवराज

विजयवाड़ा द्य 14 जुलाई (वा)महात्मा गांधी चाहते थे स्वतंत्रता का उद्देश्य पूरा हो जाने के बाद कांग्रेस को भंग कर दिया जाए, लेकिन आजादी के आंदोलन का यश प्राप्त कर सत्ता में बने रहने के लिए नेहरूजी ने कांग्रेस को भंग नहीं किया और चलने दिया। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी शिवराजसिंह चौहान ने विजयवाड़ा में आयोजित कार्यक्रम में कही। श्री चौहान ने कहा कि हारे हुए लोगों को और मेहनत करना चाहिए, लेकिन राहुल गांधी इस्तीफा देकर गायब हैं। राहुल गांधी ..

सतरूंडा माताजी की पहाड़ी पर ग्रामीणों ने रोपे 1640 पौधे

रविवार 14 जुलाई द्य स्वदेश समाचाररतलाम जिले में आओ पेड़ लगाएं अभियान के अंतर्गत रविवार को सतरूंडा में मां कवलका की पहाड़ी पर विशाल पौधारोपण किया गया। सुबह से ही पहाड़ी पर उत्सवी वातावरण दिखाई पड़ रहा था। आसपास के अनेक ग्रामीणजन तो पैदल ही गेती- फावड़े लेकर पहाड़ी पर चले आ रहे थे।लगभग 45 दिनों तक चले इस अभियान का आज अंतिम दिवस पौधारोपण के साथ संपन्न हुआ। सतरूंडा में मां कवलका की पहाड़ी दुर्लभ वनस्पतियों की पहाड़ी है। अर्जुन, घटबोर, कुल्लूू, तेंदू, करौंदा, खिरनी, सीताफल, मदन फल जैसे अनेक पेड़ व कंद ..

बीएल संतोष भाजपा के नए संगठन महासचिव नियुक्त

नई दिल्ली द्य 14 जुलाई (वा)भाजपा ने संयुक्त महासचिव संगठन बीएल संतोष को पार्टी का नया संगठन महासचिव नियुक्त किया है। श्री संतोष ने निवर्तमान संगठन महासचिव रामलाल का स्थान ग्रहण किया है। श्री रामलाल को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अखिल भारतीय सहसंपर्क प्रमुख बनाया गया है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने श्री संतोष को पार्टी का नया संगठन महासचिव नियुक्त किया है।कर्नाटक के चामराजनगर में जन्मे एवं बी.ई. डिग्रीधारी श्री संतोष ने एक टेलीकम्युनिकेशन फर्म में डिजायन इंजीनियर का काम किया। जून 1993 में उन्होंने राष्ट्रीय ..

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विजय मशाल अभियान को किया रवाना

नई दिल्ली द्य 14 जुलाई (वा)रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय की बीसवीं वर्षगांठ के समारोह के तहत आज यहां विजय मशाल प्रज्जवलित कर इसे जम्मू-कश्मीर में द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक के लिए रवाना किया। श्री सिंह शाम को इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और अनंत ज्योति से विजय मशाल को प्रज्जवलित कर सेना के उन 11 रणबांकुरों को सौंपा, जो मशाल को कारगिल युद्ध स्मारक ले जाएंगे, जहां वह वहां प्रज्जवलित मशाल में विलीन हो जाएगी। इससे पहले रक्षा मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके ..

हिमाचल के सोलन में इमारत गिरी, 2 मृत सैनिकों समेत 30 के दबने की आशंका

शिमला द्य 14 जुलाई (वा)हिमाचलप्रदेश के सोलन जिले में नाहन एक्सप्रेस वे पर कुम्हारहट्टी गांव के निकट आज एक चार मंजिला इमारत ढहने से, इमारत में स्थित रेस्तरां में एक जवान और एक महिला की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन सैनिकों के साथ तीस लोगों के दबने की आशंका है, जबकि 22 लोगों को मलबे से निकाल लिया गया है। घायलों को सोलन के क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।पुलिस, दमकल विभाग व प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार घटना के समय रेस्तरां में दो दर्जन सैनिकों समेत करीब 30 ग्राहक थे। इसके अलावा कर्मचारी और मकान ..

सुपर इंग्लैंड पहली बार विश्व विजेता

विश्वकप इतिहास में पहली बार फाइनल में दो बार टाईलंदन, 14 जुलाई (वार्ता) मेजबान इंग्लैंड ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर धड़कनों को थाम देने वाले रोमांचक मुकाबले मेंं न्यूजीलैंड को रविवार को सुपर ओवर में अंतिम गेंद पर पराजित कर पहली बार आईसीसी विश्वकप का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 241 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में आखिरी गेंद पर 241 के स्कोर पर आउट हो गयी। विश्वकप के इतिहास में खिताब के लिए पहली बार सुपर ओवर का सहारा लिया ..

चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू : 54 दिन में चांद पर पहुंचेगा

श्रीहरिकोटा द्य 14 जुलाई (वा)इसरो की चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण के 20 घंटों की उलटी गिनती रविवार सुबह शुरू हो गई।इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. शिवम ने बताया कि उलटी गिनती आज सुबह 6 बजकर 51 मिनट पर शुरू हो गई। उन्होंने कहा कि सफल प्रक्षेपण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं तथा सभी उपकरणों की जांच का काम भी पूरा हो चुका है। चंद्रयान-2 को ले जाने वाले देश के सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी भी सभी प्रकार की तैयारियों के साथ सोमवार को तड़के 2 बजकर 51 मिनट पर दूसरे लांच पैड से अंतरिक्ष में ..

गलियारे पर किसी भी भारत विरोधी गतिविधि को नहीं मिलेगी अनुमति

नई दिल्ली द्य 14 जुलाई (वा)पाकिस्तान स्थित डेरा बाबा नानक साहिब तक जाने वाले करतारपुर गलियारे के बारे में आज भारत तथा पाकिस्तान के बीच वाघा सीमा पर दूसरे दौर की बातचीत हई, जिसमें दोनों तरफ हो रहे विभिन्न ढांचागत निर्माण कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ श्रद्धालुओं के आवागमन के तौर-तरीकों से संबंधित समझौता मसौदा पर भी विस्तार से चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों पक्षों ने गत मार्च, अप्रैल और मई में तकनीकी टीमों के बीच तीन दौर की वार्ता में बनी सहमति के आधार पर अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की। ..

ईरान पर हमला रोकने वाला विधेयक अमेरिकी संसद में पारित

वाशिंगटन ठ्ठ 13 जुलाई अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) को मंजूरी दे दी। इसमें शामिल किए गए संशोधन ट्रम्प प्रशासन को ईरान के खिलाफ सीधे युद्ध में जाने से रोकेंगे।विधेयक में संशोधन कर ऐसे प्रावधान शामिल किए हैं जो अमेरिकी राष्ट्रपति को कांग्रेस की मंजूरी के बिना ईरान पर हमले करने से रोकेगा। प्रतिनिधिसभा ने एनडीएए संशोधन विधेयक को 220-197 मतों से पारित कर दिया। विदेश मामलों की सदन समिति के अध्यक्ष कांग्रेसी एलियट एंगेल ने मतदान से पहले कहा, यदि राष्ट्रपति ..

नेपानगर घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए जा चुके हैं - कमलनाथ

भोपाल द्य 13 जुलाई (वा)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि नेपानगर के बदनापुर वन परिक्षेत्र में वन विभाग की टीम और वनवासियों के बीच संघर्ष और गोलीचालन की घटना की मजिस्ट्रियल जांच के दिए जा चुके हैं और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। श्री कमलनाथ ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि इस घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दूसरे दिन ही दिए जा चुके हैं। घटना की निष्पक्ष जांच होगी और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार वनवासी वर्ग के अधिकारों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। वनवासी ..

देश में अब भारत माता को परम वैभव पर पहुंचाने वाली राजनीति ही चलेगी - तोमर

ग्वालियर द्य 13 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री मोदीजी की सरकार ने कई कठोर निर्णय लिए, जिनके खिलाफ लॉबिंग भी हुई और भ्रम फैलाने की कोशिश भी हुई। जीएसटी बिल को पास कराने में कांग्रेस हमारे साथ थी, फिर भी उनके अध्यक्ष ने इसे गब्बर सिंह टैक्स कहा। उन्हें लगा कि वे दोष मोदीजी पर मढऩे में सफल हो जाएंगे, लेकिन देश की जनता से चुनाव में यह साबित कर दिया कि अब झूठ और भ्रम फैलाने वाली राजनीति नहीं चलेगी। अगर चलेगी तो भ्रष्टाचार खत्म करने वाली, राष्ट्रवाद वाली और भारत माता को परम वैभव पर पहुंचाने वाली राजनीति चलेगी।यह ..

चीनी सेना ने नहीं की घुसपैठ- रावत

नई दिल्ली द्य 13 जुलाई (वा)सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को साफ किया कि लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन की सेना ने कोई घुसपैठ नहीं की है।जनरल रावत ने यहां एक समारोह में इतर कहा कि लद्दाख में कोई घुसपैठ नहीं हुई है। उन्होंने कहा- चीनी अपनी धारणा के अनुसार जिसे वास्तविक नियंत्रण रेखा मानते हैं, वहां तक आकर गश्त करते हैं ....और हम उन्हें रोकते हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर अक्सर जश्न समारोह होते रहते हैं। डेमचोक सेक्टर में हमारी ओर से तिब्बती जश्न मना रहे थे। इसके आधार पर, कुछ चीनी सैनिक ..

5 और विधायक पहुंचे उच्चतम न्यायालय, इस्तीफे की पेशकश

नई दिल्ली द्य 13 जुलाई (वा)कर्नाटक के पांच और विधायकों ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर विधानसभा अध्यक्ष को उनके इस्तीफे स्वीकार करने के निर्देश देने का अनुरोध किया है।उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करने वाले विधायकों में सुधाकर, रोशन बेग, एमटीबी नागराज, मुनिरत्न तथा आनंद सिंह शामिल हैं। न्यायालय मंगलवार को अन्य विधायकों की याचिकाओं के साथ इन पांच विधायकों की याचिका पर सुनवाई करेगा। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा उनके इस्तीफे स्वीकार नहीं किए जाने के कारण इन पांचों विधायकों ने शीर्ष अदालत का दरवाजा ..

स्वच्छता अभियान का संकल्प संसद से गांव-गांव तक पहुंचे - बिड़ला

नई दिल्ली द्य 13 जुलाई (वा)लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने शनिवार को संसद भवन परिसर में दो दिवसीय स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। श्री बिड़ला ने सांसदों से स्वच्छता अभियान के इस संकल्प को संसद से प्रत्येक गांव तक ले जाने का आग्रह किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी और कई अन्य केंद्रीय मंत्री, राज्यमंत्री, संसद सदस्य तथा अन्य गण्यमान्य अतिथि इस अवसर ..

उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में बारिश ने मचाई तबाही

कुशीनगर द्य 13 जुलाई (वा)उत्तरप्रदेश के कुशीनगर जिले में पिछले चार दिनों से हो रही बारिश ने तबाही मचा दी है। हाटा कोतवाली की बैरक में बरसात का पानी भर गया है। वर्षा के मद्देनजर जिले में सभी स्कूलों को 14 जुलाई तक बंद कर दिया है।सोमवार से लगातार हो रही बारिश का पानी हाटा कोतवाली परिसर में जमा हो गया है। सिपाहियों के रहने के लिए बने बैरक में लबालब पानी भर गया है। बुधवार को पुलिसकर्मियों ने बैरक से पानी निकालने में घंटों मेहनत की। नए प्रशासनिक भवन बनने के पहले जिस मकान में कार्यालय चलता था, उसके सटे ..

शिक्षा परिसरों में नशीली दवाओं के प्रयोग रोकने पर शाह से चर्चा

नई दिल्ली द्य 13 जुलाई (वा)केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के पदाधिकारियों ने पार्टी अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की तथा उनसे शिक्षा परिसरों में नशीली दवाओं के प्रयोग रोकने, जम्मू-कश्मीर मसले, शिक्षा और शहरी आतंकवाद जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। अभाविप प्रतिनिधिमंडल नेे श्री शाह से मुलाकात के दौरान शैक्षणिक परिसरों में नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर कारगर रोक लगाने तथा इस मामले में उनसे व्यक्तिगत रूप से रुचि लेने का आग्रह ..

गुरु-शिष्य परम्परा का आधार 'अनुशासन'...

शक्तिसिंह परमारभा रतीय संस्कृति, सभ्यता, शाश्वत मान्यता और विश्वगुरु भारत का जो विचारभाव रह-रहकर विश्व के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज कराता रहा है.., या करा रहा है... इसके मूल आधार में 'भारत की सफल एवं क्रांतिकारीÓ विचारों का सूत्रपात करके उन्हें अमल में लाने वाली वही गुरु-शिष्य परम्परा है, जिसने विश्व प्रसिद्धि के कीर्तिमान गढ़े हैं... भारतीय इतिहास एवं 'गुरु-शिष्यÓ परम्परा की श्रेष्ठ विरासत के असंख्य उदाहरण आज भी हमारे सामने विद्यमान हैं... या तो वे आज भी कार्य प्रेरणा के जरिए हमें प्रेरित ..

दुनियाभर की केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीदी किए जाने से भाव 11 प्रतिशत बढ़े

इंदौर (व्यापार प्रतिनिधि)। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में विभिन्न देशों की केंद्रीय बैंकों द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से सोने की जा रही खरीदी से सोने के भाव में चमक आई है। दुनियाभर के केंद्रीय बैंक अपने विदेशी मुद्रा भंडार में सोने की हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय रूप में सोने के दाम 11 प्रतिशत बढ़कर चल रहे है प्रति औंस 1400 डालर के पार। दुनिया भर में सोने को तरजीह मिल रही है। मई में भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार में शामिल किया 5.6 टन सोना आरबीआई ने वर्ष 2019 में तकरीबन 18 टन ..

मानवीय आदर्श

प्रेरणादीपबड़े लाड़ के साथ माँ ने अपने पुत्र से कहा-'बेटा, ले ये दो टुकड़े मिठाई के हैं। इनमें से यह बड़ा टुकड़ा तू स्वयं खा लेना और छोटा टुकड़ा अपने साथी को दे देना।Ó 'अच्छा माँ, कहकर वह बालक दोनों टुकड़े लेकर घर से बाहर आ गया। वह साथी को मिठाई का बड़ा टुकड़ा देकर स्वयं छोटा खाने लगा। माँ यह सब खिड़की में से देख रही थी। उसने आवाज देकर बालक को बुलाया व बोली-'अरे क्यों रे! मैंने तुझसे बड़ा टुकड़ा खुद खाने और छोटा उस बच्चे को देने के लिए कहा था, किन्तु तूने छोटा स्वयं खाकर बड़ा उसे क्यों दिया?Óबाल..

स्वार्थ क्षोभ का और उदारता शील का कारक

धर्मधाराउदार मनुष्य के मन में भले विचार अपने-आप ही उत्पन्न होते हैं। इन भले विचारों के कारण सभी प्रकार की निराशाएं नष्ट हो जाती हैं और उदार मनुष्य सदा उत्साहपूर्ण रहता है। उदार मनुष्य आशावादी होता है। निराशावाद और अनुदारता का जिस प्रकार सहयोग है, उसी प्रकार उदारता का सहयोग आशावाद और उत्साह से है। जब मनुष्य अपने आपमें किसी प्रकार की निराशा की वृद्धि होते देखे तो उसे समझना चाहिए कि कहीं-न-कहीं उसके विचारों में उदारता की कमी हो गई है, अतएव इसके प्रतिकारस्वरूप उसे उदार विचारों का अभ्यास करना चाहिए। अपने ..

कांग्रेस की सामंती मानसिकता के मलबे पर खड़े राहुल

मुकेश भारद्वाजकांग्रेस के वे सभी बड़े नेता जो नेहरू-गांधी परिवार के नाम पर राजनीति में अपने परिवार को आगे बढ़ा रहे थे, उन्हें उम्मीद नहीं थी कि राहुल गांधी अपने फैसले पर टिके रहेंगे। जंग-ए-आजादी की विरासत का तमगा पहने पार्टी के बड़े नेताओं को लग रहा था कि हर बार की तरह उनके दबाव में आलाकमान अपना फैसला बदल देंगे और सब कुछ पहले की तरह चलता रहेगा। राहुल गांधी की अपील के बाद भी किसी बड़े नेता ने अपना इस्तीफा नहीं दिया। राहुल गांधी तो अपने फैसले पर टिके रहे, लेकिन अब ये लोग जनता के पास किस मुंह से जाएंगे, ..

न्यू इंडिया विजन का विरोध क्यों?

2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री ने 'न्यू इंडियाÓ की बात कही। उनकी न्यू इंडिया की अवधारणा में हर बेघर को घर, हर घर में बिजली, शुद्ध पेयजल, शौचालय हो, समृद्धि और शक्ति में भारत दुनिया का सिरमौर हो। यही न्यू इंडिया की अवधारणा है, लेकिन संसद में कांग्रेस नेता गुलाब नबी आजाद ने कहा कि हमें तो ओल्ड इंडिया ही पसंद है, जिसमें मॉब लिंचिंग न हो, सभी आपस में सौहार्द से रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि क्या कांग्रेस को ऐसा ओल्ड इंडिया चाहिए? क्या गड़बड़ घोटाले का ओल्ड इंडिया चाहिए। रक्षा सौदों में ..

गावस्कर ने धोनी मुद्दे पर टीम प्रबंधन को लताड़ा

लंदन ठ्ठ12 जुलाई (वार्ता) पूर्व भारतीय कप्तान और अब कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी जैसे अनुभवी खिलाड़ी को बल्लेबाजी क्रम में नीचे भेजने पर टीम प्रबंधन को लताड़ा है।गावस्कर ने धोनी को बल्लेबाजी क्रम में सातवें नंबर पर भेजने पर असंतोष जताते हुए टीम प्रबंधन के फैसले को घातक बताया है। भारत को इस मुकाबले में 18 रन से हार का सामना करना पड़ा और टीम विश्वकप से बाहर हो गई। भारत 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने तीन विकेट मात्र पांच रन पर गंवा चुका ..

मध्यक्रम में ठोस बल्लेबाज की कमी खली - शास्त्री

नयी दिल्ली ठ्ठ भारत के विश्वकप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हो जाने के बाद कोच रवि शास्त्री ने स्वीकार किया है कि टीम को मध्यक्रम में एक मजबूत बल्लेबाज की कमी खली। विश्वकप में भारत का मध्यक्रम जूझता रहा और सेमीफाइनल में शीर्ष क्रम के पतन के बाद संभल नहीं पाया। विश्वकप से पहले, टूर्नामेंट के दौरान और टूर्नामेंट के बाद मध्यक्रम में चार नंबर को लेकर चर्चा लगातार जारी है। इस क्रम ने भारतीय बल्लेबाजी को कमजोर किया, खासतौर पर सेमीफाइनल में। भारत ने चार नंबर पर लोकेश राहुल, हार्दिक पांड्या, ..

27 वर्ष बाद फाइनल में पहुंचना सुखद - मोर्गन

एजबस्टन ठ्ठ चिर प्रतिद्वंद्वी और गत विजेता ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में मात देकर 27 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद फाइनल में पहुंचने पर मेजबान इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा है कि विश्वकप के फाइनल में पहुंचना काफी सुखद अनुभव है। मैच के बाद मोर्गन ने कहा, वाकई फाइनल में पहुंचना काफी सुखद है। मैं दर्शकों का धन्यवाद देता हूं जो लगातार हमारा समर्थन करते आए हैं। एजबस्टन का मैदान हमेशा ही हमारे लिए अच्छा रहा है। हमने यहां लीग मुकाबले में भारत को भी हराया था और हम इस मुकाबले में उसी ..

यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचेगा एक भारतीय

फुलरटोन (अमेरिका) ठ्ठ दूसरी सीड भारत के एचएस प्रणय और सौरभ वर्मा यूएस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में आमने-सामने होंगे जिससे एक भारतीय का सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो गया है। टूर्नामेंट में दूसरे दौर के मुकाबलों में गुरुवार को सौरभ ने हमवतन लक्ष्य सेन को 53 मिनट के संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-11, 19-21, 21-12 से हराया। 43वीं रैंकिंग के सौरभ की जूनियर एशियाई चैंपियन और 77वीं रैंकिंग वाले लक्ष्य सेन के खिलाफ दो करियर मुकाबलों में यह दूसरी जीत थी। सौरभ ने 2017 की सैयद मोदी चैंपियनशिप में ..

कर्नाटक में यथास्थिति का आदेश

नई दिल्ली द्य 12 जुलाई (वा)उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक में 10 विधायकों के इस्तीफों के मामले में मंगलवार को अगली सुनवाई होने तक यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने शुक्रवार को कहा कि इस मामले में कुछ बड़े मुद्दे उठे हैं और वह इस पर मंगलवार को आगे सुनवाई कर निर्णय देगी। न्यायालय ने कहा कि अगली सुनवाई तक इस मामले में यथास्थिति बनाये रखी जाए। कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जदएस गठबंधन के 10 विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से कुछ दिन पूर्व इस्तीफे दे ..

न्यायालय के आदेश का पालन करूंगा

बेंगलुरु द्य कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि न्यायपालिका के प्रति उनका पूरा सम्मान है और न्यायालय के आदेश को न मानने का कोई कारण नहीं है। श्री कुमार का वक्तव्य ऐसे समय में आया है, जब राज्य की कांग्रेस-जदएस गठबंधन सरकार अपने 14 विधायकों के इस्तीफे के बाद संकट का सामना कर रही। श्री कुमार ने कहा- यदि अदालत का आदेश कुछ विधायकों द्वारा दिए गए त्यागपत्र के संबंध में है, तो इसका पालन किया जाना है और अगर कोई गलतफहमी होती है तो हम अदालत से स्पष्ट करने और मार्गदर्शन करने के ..

बाढ़ से निपटने के लिए बेहतर समन्वय जरूरी

पटना ठ्ठ 12 जुलाई (वा)बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में संभावित बाढ़ के मद्देनजर संबंधित विभागों से आपस में बेहतर समन्वय बनाकर किसी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। श्री कुमार ने आज यहां एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से नदियों के जलस्तर पर नजर बनाये रखने के साथ ही बांधों की स्थिति पर निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा- सुबह-शाम हालात की निगरानी करते रहें ताकि किसी ..

रेलवे के निजीकरण का कोई सवाल ही नहीं

नई दिल्ली ठ्ठ 12 जुलाई (वा)रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे के निजीकरण के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि रेलवे का निजीकरण कोई नहीं कर सकता, लेकिन सेमी हाईस्पीड गाडिय़ों के परिचालन तथा बेहतर यात्री सुविधाओं के लिए यदि बाहर से निवेश आता है तो उसका स्वागत किया जाना चाहिए। श्री गोयल ने आम बजट में रेलवे की अनुदान मांगों पर 12 घंटे तक चली चर्चा का जवाब देते हुए शुक्रवार को यह बात कही। उन्होंने कहा- रेलवे का निजीकरण कोई कर ही नहीं सकता और रेलवे के निजीकरण का कोई सवाल ही नहीं है, लेकिन कोई नई टेक्नोलॉजी ..

स्थानांतरण के मुद्दे पर फिर सदन में मच गया हंगामा

मध्यप्रदेश विधानसभा में लॉ एंड ऑर्डर पर हुईं टीका-टिप्पणियांभोपाल द्य 12 जुलाई (वा)मध्यप्रदेश विधानसभा में आज एक बार फिर स्थानांतरण के मुद्दे पर हंगामा मच गया। प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी विधायक नागेंद्र सिंह ने रीवा जिले में अवैध खनन और इससे हो रहे पर्यावरण प्रदूषण का मामला उठाया। उधर विधानसभा में आज राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के तबादले के परिप्रेक्ष्य में कहे शब्दों लॉ एंड ऑर्डर पर सदस्यों के बीच काफी देर तक टिप्पणियों का आदान-प्रदान हुआ। इसी दौरान उन्होंने सरकार पर स्थानांतरण को लेकर ..

परिवार के आधार पर चलने वाला दल नहीं भाजपा

भोपाल द्य 12 जुलाई (वा)देश में अनेक राजनीतिक दल हैं, जो किसी परिवार विशेष अथवा व्यक्ति विशेष के आधार पर काम करते हैं, लेकिन हम राष्ट्रवाद के विचार को साथ लेकर भारत माता को परमवैभव पर पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे हैं। डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी और पं. दीनदयाल उपाध्याय ने जो विचार दिया, उस विचार पर केन्द्र एवं प्रदेशों की भाजपा सरकारें चल रही हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के माध्यम से अंत्योदय के मंत्र को साकार करने का काम किया है। सदस्यता अभियान उसी विचार ..

खंडवा में जापानी सीड बॉल से होगी पहाड़ों पर हरियाली

खंडवा द्य परमानंद पाटिल जल संग्रहण को बढ़ावा देने के लिए आसपास के क्षेत्रों में अधिक से अधिक पौधारोपण किए जाने को लेकर जिला प्रशासन तैयारी कर रहा है। खंडवा में सीड बॉल निर्माण कर पौधारोपण का विकल्प पहली बार वन विभाग ने अपनाया है।जिला पंचायत ने ग्रामीण क्षेत्रों में दस हजार पौधे रोपने हेतु ग्राम पंचायतों को वन विभाग की नर्सरियों से पौधे नि:शुल्क दिए जाएंगे। इस वर्ष ग्रामीण क्षेत्रों की सात बंजर पहाडिय़ों पर हरियाली लाने की योजना है। बलड़ी की जसवंत पहाड़ी, छैगांवमाखन के भोजाखेड़ी में देवझिरी पहाड़ी, ..

चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की रिहर्सल पूरी

श्रीहरिकोटा द्य इसरो ने चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की रिहर्सल शुक्रवार को पूरा कर लिया। चंद्रयान का प्रक्षेपण 15 जुलाई को तड़के दो बजकर 51 मिनट पर आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया जाएगा। इसके छह सितंबर को चंद्रमा पर पहुंचने की उम्मीद है। इस मिशन के लिए जीएसएलवी-एमके3 एम1 प्रक्षेपणयान का इस्तेमाल किया जाएगा। इसरो ने बताया कि मिशन के लिए रिहर्सल आज पूरा हो गया है। इस मिशन के मुख्य उद्देश्यों में चंद्रमा पर पानी की मात्रा का अनुमान लगाना, उसके ..

गणितीय गुणा-भाग से नहीं उपायों से लक्ष्य होगा संभव

नई दिल्ली द्य 12 जुलाई (वा)वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय अर्थव्यवस्था को वर्ष 2024-25 तक 50 खरब डॉलर का बनाने के रोडमैप का उल्लेख करते हुए शुक्रवार को कहा कि इसे गणित के गुणा-भाग से नहीं, बल्कि महंगाई, मुद्रा विनिमय दर और राजस्व घाटे को नियंत्रण में रखकर तथा दूसरे उपायों से हासिल किया जाएगा। श्रीमती सीतारमण ने आम बजट पर राज्यसभा में करीब 12 घंटे चली चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को लेकर कुछ टिप्पणियां की हैं और कहा है कि यह ..

ईमानदारी

प्रेरणादीपवी रेश्वर मुखोपाध्याय नाम का बालक अपने एक मित्र के साथ घर के बाहर अलाव तापता हुआ पढ़ाई कर रहा था। इस बीच वहां एक व्यापारी आया। वह भी अलाव तापने बैठ गया। कुछ देर वह अपने रास्ते चल पड़ा। उसके जाने के बाद वीरेश्वर के साथी की नजर उस जगह गई जहां वह व्यापारी बैठा था। उसे वहां कपड़े में लिपटी थैली नजर आई। उसने जब उसे खोला तो उसकी आँखें फटी की फटी रह गई। उसमें 100-100 रु. के काफी सारे नोट रखे हुए थे। उसने पढऩे में तल्लीन वीरेश्वर को झिंझौड़ा और सारी बात बताई। वीरेश्वर ने कहा- 'यह रुपयों की थैली ..

सत्संग के बगैर मोह का नाश संभव नहीं

धर्मधारागो स्वामी श्रीतुलसीदासजी महाराज 'सत्संगÓ का महत्व बतलाते हुए कहते हैं - बिनु सतसंग न हरि कथा तेहि बिनु मोह न भाग। मोह गएँ बिनु राम पद होइ न दृढ़ अनुराग।।सत्संग के बिना हरि-कथा नहीं मिलती, हरिकथा के बिना मोह का नाश नहीं होता और मोह का नाश हुए बिना भगवान के चरणों में दृढ़ प्रेम नहीं होता। साधारण प्रेम प्राप्त होने के तो और भी बहुत-से उपाय हैं, पर दृढ़ प्रेम मोह रहते नहीं होता और दृढ़ प्रेम के बिना भगवान की प्राप्ति नहीं होती। भगवान मिलते ही हैं प्रेम से। श्रीरामचरितमानस के बालकाण्ड में ..

आम चुनाव में पराजय विपक्ष की कर्मठता का आईना

प्रदीप सिंहलो कसभा चुनाव के नतीजों के बाद राजनीतिक और बौद्धिक समाज के एक छोटे से तबके ने तो यह अहसास कर लिया कि वह अपनी ही बनाई दुनिया में रह रहा था और इस कारण जमीनी वास्तविकता से कट गया था, लेकिन इसी तबके का एक हिस्सा अभी भी प्रचंड जनादेश को स्वीकार करने की बजाय उसके अस्वीकार के तर्क खोज रहा है। उसकी ओर से तरह-तरह के तर्क दिए जा रहे हैं। सबका सार यह है कि मोदी भले ही फिर से प्रधानमंत्री बन गए हों, लेकिन यह उनकी जीत नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अनुसार मोदी झूठ और नफरत से जीते हैं। मशहूर ..

कांग्रेस में असमंजस

कांग्रेस पार्टी की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। राहुल गांधी ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की घोषणा कर करीब एक महीने से बनी असमंजस की स्थिति को समाप्त कर दिया है। गोवा में कांग्रेस के विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं। कर्नाटक में संकट चल ही रहा है। राहुल गांधी नेे अपने पत्र में लिखा है कि प्रतिद्वंद्वियों को हम तब तक नहीं हरा सकते जब तक सत्ता की चाहत छोड़कर विचारधारा की एक बड़ी लड़ाई लडऩे का मन नहीं बनाते। राहुल के इस फैसले के बाद कांग्रेस को अब अपने नए अध्यक्ष का चुनाव करना ..

नॉकआउट में लडख़ड़ाते रहे हैं भारत के दो सुपरस्टार

नयी दिल्ली ठ्ठ 11 जुलाई (वार्ता) दो साल पहले चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल-भारतीय टीम के दो सबसे बड़े बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली सस्ते में निपटे और भारत हार गया। उसके बाद अब आईसीसी विश्वकप का सेमीफाइनल- भारत के वही दो सबसे बड़े बल्लेबाज़ रोहित और विराट सस्ते में निपटे और भारत फिर हार गया।पिछले पांच वर्षों में आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट मैचों में हर बार यही कहानी रही है कि भारत की बल्लेबाज़ी निर्णायक मौकों पर लडख़ड़ाती रही है और भारत को निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा है। 2014 का ट्वंटी ..

11 साल बाद विंबलडन में भिड़ेंगे फेडरर और नडाल

लंदन ठ्ठ11 जुलाई (वार्ता) टेनिस इतिहास के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल 11 साल के लंबे अंतराल के बाद विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में शुक्रवार को आमने सामने होंगे।20 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और विंबलडन में आठ बार विजेता रह चुके फेडरर तथा 18 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और विंबलडन में दो बार विजेता रह चुके नडाल के बीच विंबलडन का सेमीफाइनल खेला जाएगा। इन दोनों दिग्गज खिलाडिय़ों के बीच करियर की यह 40वीं भिड़ंत होगी। दोनों 2008 में विंबलडन फाइनल खेलने के 11 साल ..

अलकायदा की धमकी से निपटने में सुरक्षा बल सक्षम- रविशकुमार

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जुलाई (वा) अलकायदा के सरगना अयमन अल जवाहिरी के ताजा वीडियो में जम्मू-कश्मीर में भारतीय फौज को निशाना बनाने के एलान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सरकार ने गुरुवार को कहा कि भारतीय सुरक्षा बल हमारे नागरिकों, देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने में पूर्ण सक्षम है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में जवाहिरी के ताजा वीडियो के बारे में पूछे जाने पर कह- ऐसी धमकियां जो हैं न हम सुनते रहते हैं, मुझे नहीं लगता इनको गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने ..

केन्द्रीय बजट से संबंधित कार्ययोजना 15 दिन में केन्द्र को करें प्रेषित- योगी

लखनऊ ठ्ठ 11 जुलाई (वा) उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के केन्द्रीय बजट में अपने विभागों से सम्बन्धित योजना के सम्बन्ध में 15 दिन के भतीर कार्ययोजना बनाकर केन्द्र सरकार को प्रेषित कर दी जाए। श्री योगी बुधवार शाम यहां विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, प्रभारी सचिव तथा जिले की समीक्षा के लिए नामित नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने नोडल अधिकारियों द्वारा माह जून, जुलाई में आवंटित जिलों के निरीक्षण, वित्तीय ..

असली गांधी के सपने को पूरा कर रहे नकली गांधी - शिवराज

नागपुर द्य 11 जुलाई कांग्रेस मुक्त भारत का सपना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का था। उन्होंने देश की आजादी के बाद कांग्रेस को भंग किए जाने की बात कही थी। अब कांग्रेस के नकली गांधी असली गांधी यानी बापू के कांग्रेस मुक्त भारत के सपने को साकार कर रहे हैं। यह बात मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पार्टी के सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी श्री शिवराजसिंह चौहान ने नागपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही। श्री चौहान ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव के पहले 10 दिनों में कर्जमाफी ..

गोवा के 10 कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल

नई दिल्ली द्य गोवा के 10 कांग्रेस विधायकों ने गुरुवार को यहां भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की और औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हो गए। कांग्रेस के इन विधायकों ने बुधवार शाम पार्टी से अलग होने का ऐलान किया था। गोवा में बुधवार रात तेजी से घटे राजनीतिक घटनाक्रम में कांग्रेस के 15 विधायकों में से 10 ने अलग गुट बनाकर भाजपा में शामिल होने का ऐलान किया था। कांग्रेस से अलग होने वाले विधायकों के नाम चंद्रकांत कावलेकर, अटानासियो मोन्सेरेट, जेन्निफर मोन्सेरेट, नीलकांत हलारंकर, टोनी फर्नाडीस, ..

बालिका से दुष्कर्म और हत्या के दोषी को फांसी

विशेष न्यायाधीश ने सुनाई सजाभोपाल द्य 11 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की एक विशेष अदालत ने बालिका की दुष्कर्म के बाद हत्या के दोषी को आज फांसी की सजा सुनाई। विशेष न्यायाधीश कुमुदनी पटेल ने राजधानी भोपाल के कमलानगर थाना क्षेत्र में कुछ समय पहले हुई इस घटना के आरोपी विष्णु को कल दोषी करार दिया था। सजा के लिए आज का दिन मुकर्रर किया था। अदालत ने दोषी विष्णु को फांसी की सजा सुनाई। कमलानगर क्षेत्र की एक झुग्गी बस्ती की रहने वाली नौ वर्षीय बालिका से लगभग एक माह पूर्व विष्णु बामोरे ने दुष्कर्म किया ..

अधिवक्ता दम्पति इंदिरा जयसिंह-ग्रोवर के घर व कार्यालय पर सीबीआई छापे

नई दिल्ली द्य 11 जुलाई (वा) सीबीआई ने गुरुवार को उच्चतम न्यायालय की वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह और उनके अधिवक्ता पति आनंद ग्रोवर के राजधानी स्थित आवास पर छापेमारी की। सीबीआई के सूत्रों ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि छापेमारी श्रीमती जयसिंह के नहीं, उनके पति के यहां हुई है। अधिवक्ता दम्पति एक ही मकान में रहते हैं। जांच एजेंसी की छापेमारी श्री ग्रोवर के गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) लॉयर्स कलेक्टिव को जारी विदेशी फंडिंग के सिलसिले में थी। सूत्रों के अनुसार, जांच एजेंसी ने दिल्ली के अलावा मुंबई स्थित आवास ..

ट्रिपिंग के लिए चमगादड़ जिम्मेदार

भोपाल द्य 11 जुलाई (वा) प्रदेश में लगातार बिजली कटौती के चलते परेशान हो रहे लोगों के घावों पर कमलनाथ सरकार ने नमक छिड़कने वाला जवाब सदन में दिया है। मध्यप्रदेश विधानसभा में आज सरकार द्वारा बिजली गुल होने का एक कारण चमगादड़ों को बताये जाने के मुद्दे और इसी विषय पर वित्त मंत्री तरुण भनोत की एक कथित टिप्पणी को लेकर जमकर हंगामा हुआ। साथ ही विधानसभा में आज मुख्य विपक्षी दल भाजपा विधायकों ने ग्रामीण क्षेत्रों में थ्री फेस बिजली मुहैया कराने के मामले में सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए आरोप लगाया कि वह ..

'जिला बैंकÓ विहीन जिलों की खुली अनदेखी

बजट प्रतिक्रियानीलमेघ चतुर्वेदीमध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार का पहला बजट समुदाय से सरोकार की भावना का पोषक है। सरकार ने हर वर्ग, हर तबके की कुछ-न-कुछ चिंता की है। पुजारियों का मानदेय बढ़ाया है, तो जरूरतमंदों की सामाजिक सुरक्षा राशि में बढ़ोतरी भी की है। कुछ पुरानी योजनाओं को दोहराया है। सरकार पंचायत और सहकारिता संबंधी ऐसे अनछुये बिंदुओं को स्पर्श नहीं कर पाई, जिनसे धरातली लोकतंत्र को और मजबूत किया जा सकता है। बजट प्रस्तावों में पंचायत राज प्रणाली को राज्य मुकुट पहनाने यानी राज्य पंचायत के गठन संबंधी ..

चूक गए मौका 'तरुण' होते हुए भी

बजट प्रतिक्रियाडॉ. मंगल मिश्रतरुण शब्द प्रतीक है ऊर्जा से भरपूर ऐसी युवा अवस्था का, जो चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हो, जिसमें नए विचारों को, नई योजनाओं को और नए संकल्पों को विचारित, संकल्पित तथा क्रियान्वित करने की शक्ति हो। कमलनाथ सरकार के पहले बजट को प्रस्तुत करते समय वित्त मंत्री तरुण भनोत ने इन सब चुनौतियों को स्वीकार करने का पूरा साहस नहीं दिखाया। यह उम्मीद थी कि नए बजट में राजकोषीय घाटा 3 प्रतिशत से कम होगा, लेकिन घाटा 3.34 प्रतिशत रहा और विकास कार्यों के लिए केवल 32 हजार करोड़ रु. प्राप्त ..

ईमानदारी

प्रेरणादीपकौ शांबी राज्य में एक बार भयंकर अकाल पड़ा। लोग दाने-दाने को मोहताज हो गए। अनाज के भाव आसमान चूमने लगे। निर्धनों की मृत्यु का तांता लग गया। नगर के नगर और गांव के गांव खाली हो गए। जो थोड़े बहुत बचे, उन्होंने भी अपने प्राणों की रक्षा के लिए चोरी, ठगी, बेईमानी आदि बुरे कर्म करके धन कमाना और पेट पालना प्रारंभ कर दिया। इसी नगर में संतोष नाम का एक ईमानदार मजदूर रहता था। उसकी धर्मपत्नी शांति भी बड़ी ईमानदार और पतिपरायण थी। वे दिन भर कड़ी मेहनत करते और जो कुछ मिलता, उसे बच्चों को खिला देते व स्वयं ..

परमात्मा का साक्षात पूजन है परोपकार

धर्मधाराप रोपकार एक परम पवित्र भावना है। इसमें पाने, पाने की नहीं, सिर्फ देने, देने की चाहत है। परोपकार तो हृदय के प्रेम सिंधु, करुणा सिंधु में उठ रही वे लहरें हैं, जो नररूपी नारायण व जीवरूपी शिव का अभिषेक करना चाहती है। ऐसे सहृदय लोग तो सृष्टि के कण-कण में, हर जीव में अपने शिव को देखते हैं, आराध्य को देखते हैं। अब तो सम्पूर्ण सृष्टि ही उनके लिए शिवालय है, देवालय है और हर जीव शिव की प्रतिमाएं हैं। अब तो वे इसी देवालय में, शिवालय में बैठकर परसेवा, परोपकार कर अपने आराध्य की अभ्यर्थना, आराधना करना चाहते ..

टखने रगड़ते जनसंख्या नियंत्रण के प्रयास

रोहित कौशिकसं युक्त राष्ट्र की हाल में आई रिपोर्ट 'द वल्र्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2019 : हाइलाइट्सÓ में बताया गया है कि अगले तीन दशकों में दुनिया की आबादी दो अरब और बढ़ जाएगी और 2050 तक धरती पर आबादी का आंकड़ दस अरब को छू रहा होगा। रिपोर्ट के मुताबिक अगले सात साल में यानी 2027 तक आबादी के मामले में भारत चीन को पछाड़ देगा। भारत की आबादी में 2050 तक सत्ताईस करोड़ से ज्यादा की वृद्धि हो सकती है और इसके साथ ही भारत दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ..

कश्मीर की स्थिति में सुधार

कश्मीर की समस्या को पैदा करने और उसके निराकरण के ठोस प्रयास नहीं होने से कश्मीर घाटी आतंकियों का अड्डा बन गया है। हालत यह हुआ कि कश्मीर में तुष्टिकरण की नीति अपनाई गई। हुर्रियत और अन्य अलगाववादी संगठनों के प्रति नरमी बरतने और उनको गले लगाने की नीति से कश्मीर की घाटी में पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद की हिंसा बढ़ती गई। जिस तरह 1947 में कांग्रेस नेतृत्व ने मजहबी सांप्रदायिकता के सामने घुटने टेक कर देश का विभाजन स्वीकार किया। उसी तरह कांग्रेस सरकारों ने तुष्टीकरण और देशद्रोहियों के साथ चर्चा करने ..

संरा ने की दक्षिणी लीबिया में युद्ध विराम की अपील

त्रिपोली ठ्ठ 10 जुलाई लीबिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने देश के दक्षिणी हिस्से में तुरंत युद्ध विराम लागू करने की अपील की है। यूएनएसएमआईएल ने लीबिया के दक्षिणी क्षेत्र में जनजातीय संघर्ष के मद्देनजर यह अपील की है। संयुक्त राष्ट्र मिशन ने एक वक्तव्य में कहा यूएनएसएमआईएल मुरजुक शहर में मौजूदा युद्ध जैसी स्थिति के कारण बहुत चिंतित है जिसके कारण कई मौतें हुई हैं। संयुक्त राष्ट्र मिशन ने पीडि़तों के परिजनों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए सभी पक्षों से तुरंत युद्ध विराम की अपील की है। राजधानी त्रिपोली ..

न्याय का पक्ष

प्रेरणादीपरा जा जनक अपनी साज-सज्जा के साथ मिथिलापुरी के राजपथ से होकर गुजर रहे थे। उनकी सुविधा के लिए सारा रास्ता पथिकों से शून्य बनाने में राज कर्मचारी लगे हुए थे। राजा की शोभायात्रा निकल जाने तक यात्रियों को अपने आवश्यक काम छोड़कर जहाँ-तहाँ रुका रहना पड़ रहा था। अष्टावक्र को हटाया गया तो उन्होंने हटने से इंकार कर दिया और कहा प्रजाजनों के आवश्यक कार्यों को रोककर अपनी सुविधा का प्रबंध करना राजा के लिए उचित नहीं। राजा अनीति करे तो ब्राह्मण का कर्तव्य है कि उसे रोके और समझाए। सो आप राज्याधिकारीगण राजा ..

ध्यान अमन की अवस्था मन की मृत्यु

धर्मधारामो क्ष, हृदय की अविद्यारूपी ग्रंथि के नाश को ही कहते हैं। इसलिए देह अथवा दंड-कमंडलु के त्याग का नाम मोक्ष नहीं है। वृक्ष का सूखकर झड़ा हुआ पत्ता नाली में, नदी में, शिवालय में अथवा किसी चबूतरे पर कहीं भी गिरे, उससे वृक्ष का क्या हानि-लाभ हो सकता है? सचमुच समाधि को प्राप्त मुक्त पुरुषों, बुद्ध पुरुषों की स्थिति भी ऐसी ही होती है। ऐसे ब्रह्मज्ञानी पुरुष जीते हुए भी सदा मुक्त और कृतार्थ ही होते हैं। देह में होते हुए भी सदा अद्वितीय ब्रह्म में ही लीन रहते हैं। ध्यान के नियमित अभ्यास से जब हम इस ..