मुखपृष्ठ

हवाओं में बने चक्रवात के कारण मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर वर्षा

भोपाल द्य 22 जनवरी (ए)सेंट्रल मध्यप्रदेश और राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में ऊपरी हवा में बने चक्रवात के के कारण मौसम में आए बदलाव के चलते राज्य में कई स्थानों पर हुई बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर वर्षा व बिजली गिरने के आसार ..

दिग्गी को महंगा पड़ा धरना-प्रदर्शन, केस दर्ज

भोपाल द्य राजगढ़ जिले में डूब की जमीनों के मुद्दे को लेकर दूरदर्शन के सामने शुक्रवार को धरना-प्रदर्शन करने के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह व उनके समर्थकों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। शनिवार को श्यामला हिल्स थाना ने कोरोना गाइडलाइन का उल..

मुंबई में इमारत की १८वीं मंजिल में आग, ७ की मौत

मुंबई द्य 22 जनवरी (वा)शनिवार सुबह मुंबई के तारादेव इलाके में बड़ा हादसा हो गया। यहां के भाटिया अस्पताल के पास कमला इमारत की 20वीं मंजिल में आग लग गई। बताया जा रहा है कि आग 18वें मंजिल पर लगी है। बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार आग लगने से 7 लोगों की मौत हो ..

सामूहिक भावना से करें काम

नई दिल्ली द्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में एक समान बुनियादी विकास को गति देने के लिए विभिन्न राज्यों के ऐसे 142 जिलों के जिलाधिकारियों (कलेक्टरों) से शनिवार को बात की, जो विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में एक-दो मानकों में पिछडऩे ..

दिव्यांशी, अक्षय दीपकराव को 2022 का एनसीसी रक्षामंत्री पदक

नई दिल्ली द्य 22 जनवरी (ए)राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के दिल्ली निदेशालय की कैडेट दिव्यांशी और कर्नाटक और गोवा निदेशालय के लेफ्टिनेंट अक्षय दीपकराव मांडलिक को इस वर्ष के रक्षामंत्री पदक प्रदान करने की घोषणा की गई है।रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनु..

इंदौर में कोरोना के 3372 नए मामले, 2 की मौत

मप्र में 13 फीसदी संक्रमण दर : गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे 10वीं तक के विद्यार्थीभोपाल/इंदौर द्य (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 13 फीसदी पहुंच गई है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम में 1 से 10..

मैरिटल रेप : विवाह को कांट्रेक्ट बनाने की साजिश...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारसं स्कारविहीन समाज, नैतिकताविहीन शिक्षा, धर्मविहीन राजनीति और संस्थात्मक मूल्यों से परे न्याय की जब कर्कशता हावी हो जाए.., तब किसी भी तरह का संविधान, लोकतंत्र या गणतांत्रिक व्यवस्था विध्वंस को रोकने में असमर्थ होती है... धर्म-स..

टेम और सिठोलिया परियोजना से प्रभावित किसानों का मामला गरमाया

मुख्यमंत्री से समय मिलने के बाद दिग्गी का धरना समाप्तभोपाल द्य 21 जनवरी (ब्यूरो)टेम और सिठोलिया परियोजना से प्रभावित किसानों का मामला राजनीतिक रूप से गरमाने लगा है। पक्ष-विपक्ष अपने-अपने स्तर पर इस मामले को ले रहे है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रद..

प्रदेश में बाघों की संख्या 700 के पार पहुंचेगी

भोपाल द्य 21 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में बाघों की संख्या में वृद्धि की पूरी संभावना है पर कॉरिडोर विकसित किए बगैर बाघों की बढ़ती आबादी को संभाल पाना मुश्किल होने लेगा है। वन अधिकारियों का मानना है कि प्रदेश में बाघों को रखने की मौजूदा क्षमता 700 है। यह आ..

भारत के खिलाफ विषाक्त दुष्प्रचार में लगे 35 यू-ट्यूब चैनलों पर रोक

नई दिल्ली द्य 21 जनवरी (ए)सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत और भारत के महत्वपूर्ण लोगों के विरुद्ध विषाक्त दुष्प्रचार करने वाले 35 यू-ट्यूब आधारित समाचार चैनलों, दो वेबसाइटों और पांच अन्य सोशल मीडिया एकाउंट पर रोक लगा दी है। ये सभी पाकिस्तान से संचालित हो..

जालंधर सेंट्रल से मनोरंजन कालिया प्रत्याशी

भाजपा ने पंजाब के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारीनई दिल्ली द्य 21 जनवरी (ए)भाजपा ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। भाजपा के महासचिव तरुण चुघ ने यहां शुक्रवार को भाजपा के महासचिव और पंजाब चुनाव प्रभारी दुष्य..

भर्ती विधान, शक्ति विधान का हर वादा होगा पूरा

नई दिल्ली द्य 21 जनवरी (ए)कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी की प्रदेश प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 'भर्ती विधान युवा घोषणा पत्रÓ जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि इसमें प्रदेश के युवाओं को व..

सोमनाथ मंदिर के पास 30 करोड़ से निर्मित सर्किट हाउस का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली द्य 21 जनवरी (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह गुजरात में सोमनाथ मंदिर के पास बने नए सर्किट हाउस का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। यह भवन 30 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस सर्किट हाउस को आधुनिक सुविधाओं से लै..

अमर जवान ज्योति युद्ध स्मारक में प्रज्ज्वलित

ज्योति की जगह बदली : इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की भव्य प्रतिमानई दिल्ली द्य 21 जनवरी (ए)दिल्ली में 50 साल से इंडिया गेट की पहचान बन चुकी अमर जवान ज्योति वॉर मेमोरियल की ज्योति में विलीन हो गई। शुक्रवार दोपहर 3.30 बजे यह समारोह शुरू किया गय..

3.47 लाख नए मामले, 701 मौत

कोरोना ब्लास्ट : बेंगलुरु के स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में 33 पॉजिटिव मिले नई दिल्ली द्य 21 जनवरी (ए)देश में 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार 254 नए कोरोना संक्रमित मिले। इस दौरान 2.51 लाख लोग ठीक हुए, जबकि 701 लोगों की मौत हुई है। वहीं, पिछले दिन के मुकाबले ..

सुख-समृद्धि

प्रेरणादीपए क राजा के राज्य में प्रजा खुशहाल थी। वहां कभी किसी तरह का तनाव नहीं होता था। यह बात पड़ोसी राज्य के राजा तक भी पहुंची। उसके यहां आए दिन झगड़े होते रहते थे और प्रजा बहुत दुखी थी। वह अपने पड़ोसी राज्य की सुखशांति व खुशहाली का राज जानने के लिए प..

बीज बैगर खाद-पानी के वृक्ष नहीं बनता

धर्मधारामा नव पाँच तत्वों से बना एक पुतला है। वैसे तो इस माँ जगत में जितने जीव-जन्तु हैं सभी के अन्दर पाँच तत्व विद्यमान हैं फिर मानव और पशु में क्या अन्तर है? अपना कर्म मानव भी करता है और पशु भी। फिर भी इनमें। शारीरिक बनावट के अन्तर के अलावा भी कई अन्तर ..

कजाकिस्तान में व्यवस्था के बदलाव की चिंगारी

सतीश कुमारक जाकिस्तान में नए साल की शुरुआत भयानक दंगों से हुई है। इससे क्षेत्र में अशांति पैदा हुई है और देश की सुरक्षा को खतरा भी खड़ा हो गया है। शुरुआती खबरों के मुताबिक इन दंगों का कारण प्राकृतिक गैस के दाम बढऩा है। सरकार ने साल की शुरुआत में एलपीजी प..

संक्रमण और सतर्कता...

वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर में तीन लाख से अधिक मामले सामने आए थे... तब उसी अनुपात में मृतकों की संख्या भी 2 हजार के पार थी... लेकिन तीसरी लहर ने करीब 8 महीने बाद एक बार पुन: करीब सवा तीन से अधिक कोरोना संक्रमण के मामलों में हर किसी को भयाक्रांत क..

लताजी की हालत स्थिर

मुंबई द्य कोरोना वायरस से जूझ रहीं गायिका लता मंगेशकर अभी कुछ समय औरआईसीयू में ही भर्ती रहेंगी। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में लता को बीती आठ जनवरी को भर्ती कराया गया था। तभी से उनका इलाज चल रहा है। वह कुछ और दिनों तक आईसीयू में डॉक्टरों की निगरानी में ..

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में मध्यप्रदेश को अग्रणी बनाने का करें प्रयास- मुख्यमंत्री

भोपाल द्य 20 जनवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश को वर्ष 2022 में स्वच्छता सर्वेक्षण में देश में प्रथम स्थान पर लाने के लिए स्थानीय निकाय, प्रत्येक नगर और ग्राम में सार्वजनिक स्वच्छता, सौंदर्यीकरण और कचरा प्रबंधन के कार्यों ..

ओबीसी आरक्षण देने की तैयारियों में जुटी शिव सरकार

भोपाल द्य 20 जनवरी (ब्यूरो)त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण देने के लिए सरकार तैयारियों में जुट गई है। पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं की गणना जिलों में कराई जा रही है। वहीं, राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ने जिलों में ..

राष्ट्र की प्रगति में हमारी प्रगति

आजादी काअमृत महोत्सव शुरू : प्रधानमंत्री ने अहिल्याबाई से लेकर रानी चेन्नम्मा को किया यादनई दिल्ली द्य 20 जनवरी (ए)देश में गुरुवार से आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस..

कोरोना की तेज रफ्तार

24 घंटे में 3 लाख से अधिक मामले , सवा 2 लाख स्वस्थ, 491 की मौतनई दिल्ली द्य 20 जनवरी (ए)देश में कोरोना की तीसरी लहर के बीच पिछले 24 घंटों में रिकार्ड तीन लाख से अधिक नये मामले सामने आये वहीं 491 मरीज जिंदगी की जंग हार गये, हालांकि राहत की बात रही कि इसी अ..

सामाजिक रूप से प्रासंगिक बनाया जाना चाहिए योग्यता को

नीट-पीजी आरक्षण मामला : सुप्रीम कोर्ट ने कहा-नई दिल्ली द्य 20 जनवरी (ए)उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा-पीजी (नीट-पीजी) आरक्षण मामले में गुरुवार को कहा कि परीक्षाएं आर्थिक सामाजिक लाभ को नहीं दर्शाती हैं जोकि कुछ वर्गों को मिला है, ..

आत्म नियंत्रण

प्रेरणादीपए क दिन महर्षि कण्व अपने शिष्य कौत्स के साथ भ्रमण को निकले। मार्ग में महर्षि को आश्रम से संबंधित कुछ कार्य स्मरण हुआ तो उन्होंने कौत्स को वापस लौटने की आज्ञा दी। रास्ते में कौत्स को एक भीषण दर्द से पीडि़त सुंदर स्त्री दिखाई पड़ी, पर वे उसको अनद..

आभासी दुनिया के खतरों से घिरा बचपन

धर्मधाराक हा जाता है कि बालहठ से बड़ा कोई हठ नहीं होता और इसी हठ के कारण बच्चों के मन में जो भी चाहत उठती है, उसे वे पूरा करना चाहते हैं। वर्तमान समय में जब बच्चों के मन में भांति-भांति की कामनाएं उभारने के अनेकानेक साधन उपलब्ध हैं, उनकी पूर्ति की व्यग्रत..

दलितों के नेपथ्य से राजनीतिक हित साधने की कोशिश

प्रमोद भार्गवरा जनेताओं और दलों ने डॉ. भीमराव आंबेडकर और कथित दलित उत्थान की राजनीति को अपने राजनीतिक हितों का साधन और साध्य बना लेने से ज्यादा कुछ नहीं समझा। अतएव जो दलित एक समय मायावती की बसपा के सेवक थे, वे भाजपा के सेवादार बन गए और अब सामाजवादी पार्ट..

इंदौर में 3005 नए संक्रमित मिले

ग्वालियर और सागर 2 मृतभोपाल द्य स्वास्थ्य विभाग की बुधवार को मिली रिपोर्ट के मुताबिक ग्वालियर और सागर में कोरोना से 2 मौतें हुई है। प्रदेश में सबसे ज्यादा संक्रमित इंदौर में मिले हैं। यहां 3005 नए मरीज मिले हैं। यहां एक्टिव केस बढ़कर 15751 हो गए हैं। वहीं..

जनरल रावत के अनुज कर्नल विजय भाजपा में शामिल

नई दिल्ली द्य हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के छोटे भाई सेवानिवृत्त कर्नल विजय रावत भाजपा में शामिल हो गए हैं। कर्नल रावत ने बुधवार को यहां भाजपा मुख्यालय में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर ..

अभी खत्म नहीं हुई महामारी

अमेरिका में 95 लाख बच्चों को हो चुका कोरोना, डब्ल्यूएचओ की चेतावनीजिनेवा/वाशिंगट द्य 19 जनवरी (ए)विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस की महामारी अभी कहीं खत्म नहीं हुई है और ओमिक्रॉन के बाद भ..

भाजपा ने उप्र में अपना दल, निषाद पार्टी से गठबंधन का किया ऐलान

मुलायम की बहू अपर्णा ने थामा भाजपा का दामन नई दिल्ली द्य 19 जनवरी (ए)भाजपा ने उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में सहयोगी दलों 'अपना दलÓ और 'निषाद पार्टीÓ से गठबंधन का औपचारिक ऐलान कर दिया है। भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने बुधवार को कहा कि उत्तर..

कैराना की राह सुराना

पलायन को विवश हिन्दुओं की धमकी के बाद शासन-प्रशासन में मचा हड़कंप, मौके पर पहुंचे कलेक्टर-एसपी व पूरा अमलारतलाम /भोपाल (स्वदेश समाचार) ठ्ठ मप्र के रतलाम जिले से 12 किमी दूर स्थित सुराना गांव में धार्मिक आधार पर आबादी का असंतुलन उप्र के कैराना जैसे हालात न..

स्वस्थ भारत का अभियान गांवों तक पहुंचाने की जरूरत

आलोक मेहता ए क बार फिर मुंबई और दिल्ली ही नहीं, सुदूर बेंगलुरु तक कोरोना और उसके नए रूप पर तनाव के घने बादल हैं। मेरे परिजनों मित्रों के संदेश देश के दूरदराज हिस्सों के साथ ब्रिटेन, जर्मनी, अमेरिका से भी आ रहे हैं। विदेश में बैठे परिजन तो और अधिक विचलित ..

मध्यप्रदेश में सर्दी का सितम जारी

भोपाल द्य 17 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच आज जहां सात जिलों में तीव्र शीतल दिन दर्ज किया गया, तो वहीं, ग्यारह जिलों मेें शीतल दिन रहा। इसके साथ ही कुछ जगहों में शीतलहर के प्रभाव से ठंड का प्रकोप जारी रहा। राजधानी भोपाल में आज ..

मानवता को शर्मसार करने वाले अपराधी को मिले कड़ी सजा

भोपाल द्य 17 जनवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि हाल ही में कुछ जिलों में महिलाओं के विरुद्ध घटित अपराधों में सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। अमानवीय और घृणित कृत्य करने वाले नरपिशाचों को फांसी के तख्ते तक ले जाने के लिए ऐसे प्रकरणों का ..

कोरोनाकाल में देश में अरबपति 102 से बढ़कर 142 हुए

नई दिल्ली द्य 17 जनवरी (ए)कारोना महामारी भले ही समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के लिए पीड़ा एवं आय में गिरावट का कारण बनी हो, लेकिन सदी के इस महासंकट के दौरान भारत के अमीर और अमीर हुए हैं। गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ऑक्सफैम की सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा ग..

विश्व को टीके देकर भारत ने करोड़ों जान बचाई

दावोस समिट : प्रधानमंत्री ने दिया 'वन अर्थ, वन हेल्थÓ का मंत्र, बोले- नई दिल्ली द्य 17 जनवरी (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम की ओर से आयोजित दावोस समिट को संबोधित किया। इसमें प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी से निपट..

कथक सम्राट के घुंघरू थमे...

दिल्ली के अस्पताल में ली अंतिम सांसें नई दिल्ली द्य 17 जनवरी (ए)पद्मविभूषण से सम्मानित कथक नृत्य गुरु पंडित बिरजू महाराज का सोमवार को यहां दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। उन्होंने दिल्ली में साकेत के एक अस्पताल में अंतिम सांसें ली।पं. ब..

हूती विद्रोहियों ने यूएई पर किया बड़ा हमला2 भारतीयों समेत 3 मृत

दोहा द्य 17 जनवरी (ए)यमन के हूती विद्रोहियों ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पर बड़ा हमला किया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक सोमवार सुबह सबसे पहले मुसाफ्फा इलाके में 3 तेल टैंकरों में विस्फोट हुआ। इसके बाद अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नए निर्माण स्थल ..

गेल निदेशक ईएस रंगनाथन सीबीआई की गिरफ्त में

8 ठिकानों पर छापेमारी नई दिल्ली द्य 16 जनवरी (ए)केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित रिश्वत के एक मामले में रविवार को गेल के निदेशक (मार्केटिंग) ई.एस. रंगनाथन को गिरफ्तार कर लिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान मिले प्रथम दृष्टया सबूतों क..

मप्र में शीतल दिन

भोपाल द्य 16 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में रविवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। इससे दृश्यता खत्म सी हो गई। बादल भी छाए रहे। तापमान में भारी गिरावट आई है। ग्वालियर और छतरपुर के नौगांव में पारा सबसे कम रहा। यहां तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। यह पारा सामान्..

टीकाकरण के चलते ही गंभीर स्थिति में नहीं पहुंच रहे लोग

भोपाल द्य 16 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज टीकाकरण के एक वर्ष पूरे होने पर कहा कि राज्य में अब तक लगभग 11 करोड़ वैक्सीन डोज प्रदेशवासियों को लगाए जा चुके हैं। टीकाकरण का सबसे बड़ा लाभ यह है कि लोग संक्रमित होने की स्थिति..

चाइना डोर बेचने वाले अब्दुल जब्बार का मकान ध्वस्त

उज्जैन द्य (स्वदेश समाचर)चाइना डोर से गला कटने के कारण हुई छात्रा की मौत के बाद प्रशासन ने रविवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। महाकाल मार्ग उपकेश्वर चौराहा स्थित चायना मांझा बेचने वाले चुलबुल पतंग सेंटर के संचालक अब्दुल जब्बार का अवैध मकान प्रशासन ने ज..

भारत की भूमि पुण्य भूमि है, सभी देश के नागरिक बनकर रहें और जहां भी रहें प्रेम और भक्ति के साथ रहें

डॉ. भागवत ने ईश्वरानंद महाराज से की मुलाकात, संक्षिप्त उद्बोधननरसिंहपुर द्य 16 जनवरी (ए)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने आज मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में नर्मदा नदी के तट पर स्थित बरमानखुर्द में महामंडलेश्वर ईश्वरानंद महाराज उत्त..

भारत के टीकाकरण से दुनिया चकित

कोरोना से जंग : टीकाकरण महाअभियान का 1 साल पूरा, स्वास्थ्य मंत्री बोले-नई दिल्ली द्य 16 जनवरी (ए)भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान के 1 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए बेहद अहम है। एक साल..

मेदांता अस्पताल के आईसीयू में आग, धुआं भरने से अफरा-तफरी

शार्ट-सर्किट से आग लगने की शंका, घटना के वक्त करीब 20 मरीज थे आईसीयू मेंइंदौर द्य (स्वदेश समाचार)विजयनगर थाना क्षेत्र के मेदांता अस्पताल की चौथी मंजिल स्थित आईसीयू में आग लग गई। आग लगने से यहां अफरा-तफरी मच गई। धुआं भरने से मरीज अपने को बचाने के लिए भागन..

लोकतंत्र को कमजोर करते राजनीति में जातिवादी बीज

डॉ. बचन सिंह सिकरवारग त दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में कैबिनेट श्रम, सेवा योजन एवं समन्वय मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा अपने मंत्री पद और भाजपा से इस्तीफ देते हुए सरकार पर दलित, पिछड़े, गरीब, शोषित, युवा, महिला, व्यापारी वर्ग, सीमां..

'सुरक्षा में सेंध' राष्ट्रीय अस्मिता को खुली चुनौती...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारअपने सीएम को धन्यवाद कहना कि मैं जिंदा लौट पाया... (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पंजाब के भटिंडा एयरपोर्ट पर अधिकारियों से मुखातिब होते हुए,5 जनवरी-22) विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के मुखिया अर्थात् प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोद..

नन्नाजी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

शिवपुरी ठ्ठ 13 जनवरी (ब्यूरो)भाजपा के वरिष्ठ नेता लक्ष्मीनारायण गुप्ता (नन्नाजी) का अंतिम संस्कार आज राजकीय सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव पिछोर जिला शिवपुरी में हुआ। दिवंगत श्री गुप्ता को मुखाग्नि उनके बड़े पुत्र रमेश गुप्ता ने दी। दिवंगत श्री गुप्ता का ..

ऑनलाइन गेम्स पर लगाम कसने जल्द कानून

भोपाल ठ्ठ 13 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश सरकार खतरनाक ऑनलाइन गेम्स पर शिकंजा कसने के लिए जल्द ही इस संबंध में एक कानून लाने जा रही है।गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज संवाददाताओं को बताया कि फ्री फायर जैसे बच्चों के लिए खतरनाक ऑनलाइन ग..

घबराने की नहीं, सतर्कता की जरूरत

कोरोना संक्रमण के हालात पर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की बैठक : दिए कई निर्देशनई दिल्ली ठ्ठ 13 जनवरी (ए)कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की रणनीति बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक की। बैठक में केंद्र..

ठंड के तीखे तेवर

मप्र में 2 डिग्री और कम हुआ तापमान : धार - पचमढ़ी सबसे ठंडेभोपाल ठ्ठ 13 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में ठंड के तेवर बरकरार हैं। शीतलहर ने पूरे मप्र को कंपकंपा दिया है। बुधवार की रात भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत 22 से ज्यादा शहरों में पारा 10 डिग्री के नीचे रह..

बीकानेर एक्स. की 12 बोगियां बेपटरी

6 यात्रियों की मौत, सैकड़ों लोग हताहत, प्रधानमंत्री ने ममता से ली जानकारीकोलकाता/सिलीगुड़ी ठ्ठ (वा)उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी के मयनागुड़ी में वीरवार शाम पांच बजे बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगियां बेपटरी हो गईं। इस ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों के हताह..

आध्यात्मिक चेतना का पर्व मकर संक्रांति

धर्मधाराशी त ऋतु के बीच जब सूर्य धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो मकर संक्रांति होती है, इसी दिन से सूर्य की उत्तरायण गति प्रारम्भ होती है। यह पर्व जीवन व सृष्टि में नवसंचार करता है। यह हिंदुओं का प्रमुख काल चेतना या परिवर्तनकारी समय क..

ज्ञान और प्रकाश के एकीकरण का निमित्त सूर्योपासना

प्रमोद भार्गवआ ज मकर संक्रांति पर्व है और इस दिन सूर्योपासना का विशेष महत्व है। आमतौर पर सूर्य को प्रकाश और गर्मी का अक्षुण्ण स्त्रोत माना जाता है, लेकिन अब वैज्ञानिक यह जान गए हैं कि यदि सूर्य का अस्तित्व समाप्त हो जाए तो पृथ्वी पर विचरण करने वाले सभी ज..

बचाव का तरीका बदलें...

वैश्विक महामारी कोरोना के डेल्टा बहुरूप और बदली हुई स्थितियों में ओमिक्रॉन बहुरूप ने जो रफ्तार पकड़ी है, वह देश-दुनिया के लिए चिंताजनक है... क्योंकि अफ्रीकी देशों में तबाही मचाने वाला ओमिक्रॉन शनै: शनै: अमेरिका-चीन से लेकर भारत में भी अब अपना असर दिखाने ल..

सच्चा भक्त

प्रेरणादीपए क बार रामकृष्ण परमहंस मां काली को भोग लगाने के लिए दूध तथा मिष्टान्न लेकर मंदिर पहुंचे। उन्होंने देखा कि वहां एक बिल्ली भूख से तड़प रही है तो उन्होंने मां को दिया जाने वाला भोग बिल्ली को पिला दिया। मंदिर के अधिकारी को यह देखकर बड़ा क्रोध आया ..

उमंग और उत्साह का पर्व लोहड़ी

धर्मधारालो हड़ी का त्योहार पंजाबियों तथा हरियाणवी लोगों का प्रमुख त्योहार माना जाता है। यह लोहड़ी का त्योहार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में धूमधाम तथा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता हैं। यह त्योहार पौष मास की अंतिम रात्रि और मकर संक्रांत..

राजनीतिक रतौंधी के शिकार दिग्विजय सिंह

डॉ. उत्तम मोहन सिंह मीणा व रिष्ठ कांग्रेसी नेता दिग्विजयसिंह ने सोमवार को एक बार पुन: अपनी बदजुबानी से हिंदू धर्म और हिंदू संगठनों पर निशाना साधा। हमेशा से हिन्दू धर्म, परम्पराओं ओर संगठनों के विरोधी रहे दिग्गी स्टेट प्रेस क्लब द्वारा इंदौर में 'हिन्दू औ..

जातियों में बांटने का षड्यंत्र विफल करेंगे

खंडवा ठ्ठ स्वदेश समाचारआज भी हिन्दू समाज को भिन्न-भिन्न तरह से षड्यंत्र कर जातियों में बांटने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है जिसके अंतर्गत भील हिन्दू नहीं है, गौंड हिन्दू नहीं है, जैसे विचार आदिवासी अंचलों में प्रचारित किए जा रहे है। जबकि गौंड राजाओं क..

विस चुनाव से पहले मणिपुर में दो बम विस्फोट

इंफाल ठ्ठ 12 जनवरी (वा)मणिपुर में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेताओं के आवास के पास बुधवार को राजधानी के विभिन्न इलाकों में एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) सहित दो बम धमाके हुए। पुलिस ने कहा कि इन घटनाओं में किसी की घायल होने की सूचन..

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने पकड़ी 145 करोड़ की हेरोइन

अमृतसर द्य सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सरहद से एक 145 करोड़ रुपए की हेरोइन (कुल वजन 29 किलो), 430 ग्राम अफीम, तीन पिस्तौल, तीन मैगजीन व 63 कारतूस पकड़े हैं। घनी धुंध की आड़ में पाक तस्करों ने दो दिनों के अंदर पांच जगहों पर हेरोइन की खेप सरहद से सटे भारती..

हर माह मनाया जाएगा रोजगार दिवस

भोपाल ठ्ठ 12 जनवरी (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि आत्म-निर्भर भारत और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में युवा महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। रोजगार आज एक प्रमुख आवश्यकता है। मध्यप्रदेश में बीते दो माह में सवा पांच लाख युवाओं को..

पहली विस के सदस्य नन्नाजी का अवसान

शिवपुरी ठ्ठ 12 जनवरी (ए)मध्यप्रदेश की प्रथम विधानसभा के सदस्य रहे 103 साल के लक्ष्मीनारायण गुप्ता नन्नाजी का बुधवार को निधन हो गया। लंबी बीमारी के बाद उन्होंने झांसी उत्तरप्रदेश स्थित निवास पर अंतिम सांस ली। नन्नाजी का शव झांसी से शिवपुरी के पिछोर लाया जा..

शीतलहर की अति, चपेट में मप्र

उज्जैन में पारा 4.5, भोपाल-इंदौर में रात का पारा 8 डिग्री से नीचेभोपाल ठ्ठ 12 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में बारिश-ओले गिरने के बाद से ठिठुरन बढ़ गई है। गलन वाली ठंड ने जोर पकड़ लिया है। प्रदेश में सर्द हवाएं कंपकंपी छुड़ा रही हैं। पूरा मध्यप्रदेश शीतलहर की..

भयभीत करता बढ़ता संक्रमण

ओमिक्रॉन सहित कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ा- 2 लाख 26 हजार 026 नए मामले, 355 की मौत, सरकार ने दी आयुष पद्धति अपनाने की सलाहनई दिल्ली ठ्ठ 12 जनवरी (ए)सरकार ने बुधवार को कहा कि देश में ओमिक्रॉन सहित कोरोना महामारी का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है और लोगों को को..

400 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- नरवणे

नई दिल्ली ठ्ठ 12 जनवरी (वा)सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने नियंत्रण रेखा के पार से जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ के खतरे को एक बड़ी चुनौती बताया है और कहा है कि इस समय पाकिस्तान की ओर 'लॉन्च-पैडÓ और प्रशिक्षण शिविरों में 350-400 आतंकवादी घुस..

मध्यप्रदेश को ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में आदर्श बनाएं - मुख्यमंत्री

भोपाल द्य 10 जनवरी (ब्यूरो)प्रदेश में 100 उच्च शिक्षा संस्थानों में 459 पाठ्यक्रम के संचालन की मंजूरी दी गई है। इनमें 282 प्रमाण-पत्र और 177 डिप्लोमा पाठ्यक्रम शामिल हैं। विद्यार्थियों के लिए ये पाठ्यक्रम जीवन की राह पर आगे बढऩे में सहयोगी होंगे। राष्ट्री..

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली द्य रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोरोना संक्रमित हो गए हैं। वहीं देर शाम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। सोमवार को श्री सिंह ने ट्वीट कर खुद के कोरोना पॉजि़टिव होने की जानकारी दी। श्री सिंह ने ट्वीट किया- म..

सर्द हवाओं से कांपे हाड़

मप्र के कई जिलों में ठिठुरन : धार, गुना, इंदौर, खरगोन, रायसेन, रतलाम, शाजापुर और उज्जैन में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचेभोपाल द्य 10 जनवरी (ब्यूरो) मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश से लेकर ओले गिरे। इससे सागर समेत 12 स..

विदेश से वकीलों को मिली धमकी

'सुरक्षा चूकÓ : सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में होगी जांचनई दिल्ली द्य 10 जनवरी (वा) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान कथित सुरक्षा चूक मामले की जांच शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाध..

अभी बंद नहीं होंगे स्कूल

भोपाल द्य 10 जनवरी (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान मध्यप्रदेश में कोरोना की स्थिति का जायजा लेने और इस पर नियंत्रण के लिए किए जा रहे टीकाकरण के लिए समीक्षा बैठक ली। बैठक में तय किया गया कि अभी प्रदेश में कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। सरकार हाला..

'एक राष्ट्र-एक भाषा' को प्रतीक्षारत हिंदी...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारभा रत माता के मुकुट पर स्वाभिमानी बिंदी के रूप में देखी-समझी, बोली और स्वीकारी जाने वाली हमारी हिंदी का यह विस्तार नहीं तो और क्या है..? आज मातृभाषा, संवाद भाषा, संपर्क भाषा, राजभाषा, राष्ट्रभाषा और अब विश्व भाषा के रूप में हिं..

भारत को विश्वगुरु का दर्जा दिलाने में सार्वजनिक -निजी भागीदारी अहम

मोहाली ठ्ठ 3 जनवरी (वा)रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत को शिक्षा, ज्ञान और विज्ञान में विश्वगुरु का पुन: दर्जा हासिल करने में सार्वजनिक-निजी क्षेत्र की भागीदारी बेहद अहम है तथा सरकार रक्षा क्षेत्र में भी निजी क्षेत्र को साथ लेकर आगे बढ़ रही है।..

कोरोना की तीसरी लहर से डरना नहीं, लडऩा और जीतना है-शिवराज

भोपाल ठ्ठ 3 जनवरी (ब्यूरो)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर की आहट है, हमें इससे डरना नहीं, इससे लडऩा है।श्री चौहान आज यहां शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण म..

मप्र में 7.50 लाख को मिला सुरक्षा कवच

15 से 18 वर्ष वालों का टीकाकरण : पहले दिन ४० लाख बच्चों को मिला सुरक्षा कवच , पंजीयन वालों की संख्या 50 लाख पारनई दिल्ली / भोपाल ठ्ठ (वा)देश के नौनिहालों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकारूपी सुरक्षा कवच प्रदान करने का अभियान सोमवार से शुरू हो चुका ..

ओमिक्रॉन संक्रमित 1,700 पार

कोरोना संक्रमण के 33,750 नए मामलेनई दिल्ली ठ्ठ 3 जनवरी (वा)देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश में ओमिक्रॉन के संक्रमितों का आंकड़ा 1700 को पार कर गया है। इसके साथ ही देश में कोरोना के मामलों में भी बढ़ोत..

नीट-पीजी : केंद्र सरकार का सुप्रीम कोर्ट से शीघ्र सुनवाई का अनुरोध

नई दिल्ली ठ्ठ 3 जनवरी (ए)केंद्र सरकार ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)-पीजी काउंसलिंग मामले की शीघ्र सुनवाई करने का अनुरोध किया।न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता..

प्रणाम के अधिकारी

प्रेरणादीप'ए क ब्राह्मणपुत्रÓ गुरुकुल से ब्रह्मचर्याश्रम की अवधि पूर्ण करके अपने घर लौटा। गांव में प्रवेश करने से, फिर अपना घर देखने से उसे प्रसन्नता हुई। घर के अंदर प्रवेश किया तो प्रथमत: माँ के दर्शन हुए। ब्रह्मचारी बालक ने तेजी के साथ बढ़कर अपनी ..

जीवन दृष्टि का अर्थ चित्त व संस्कार

धर्मधाराजिं दगी तो सभी जीते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सभी सही शुरुआत के साथ, सही तरीके से, सही लक्ष्य के लिए जिंदगी जी रहे हों। सही और सच्ची जिंदगी के लिए आवश्यक है कि इसकी शुरुआत सही हो। सही शुरुआत से चूक जाने का तात्पर्य है जिंदगी से चूक जाना। अब प्रश..

नौनिहालों को सुरक्षा कवच...

वैश्विक महामारी कोरोना से लडऩे के लिए भारत लगातार मोर्चे पर अपने तरीके से प्रयास कर रहा है और उसे इस लड़ाई में बहुत हद तक पूर्ण विजय भी मिल रही है... क्योंकि अमेरिका जैसे तथाकथित विकसित और संसाधन सम्पन्न देश में जब कोरोना महामारी से 8 लाख से अधिक लोग जान ..

चुनावी तैयारी और महामारी में संयम भी जरूरी

आलोक मेहता भा रत का लोकतंत्र हमारे घर से शुरू होता रहा है। युद्ध के निर्णय पर राम और लक्ष्मण के बीच भिन्न राय होती थी, श्रीकृष्ण और बलराम के भी विचारों की भिन्नता और कौरव-पांडव में भी कई बार अलग रुख देखने को मिला। आधुनिक युग में महात्मा गांधी के अनुयायियो..

वैष्णो देवी धाम में हादसा, 12 श्रद्धालुओं की मौत

जम्मू द्य 1 जनवरी (ए) नए साल में माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है और 15 घायल हैं। घायलों को नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों में उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोग शामिल हैं। उधर श..

एफपीओ के माध्यम से किसान करें खेती

नई दिल्ली द्य 1 जनवरी (ए) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि लागत कम करने के लिए शनिवार को किसानों को किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के माध्यम से खेती करने की सलाह दी और प्राकृतिक तरीके से किसानी करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि एफपीओ से छोटे किसानों को फा..

भिवानी के डाडम खनन क्षेत्र में पहाड़ दरका, कई मजदूर दबे, ४ शव बरामद

तोशाम/भिवानी द्य हरियाणा के भिवानी जिले के तोशाम उपमंडल के डाडम खनन क्षेत्र में आज सुबह पहाड़ दरकने से इसके नीचे अनेक मजदूर दब गए। अब तक जहां चार शव बरामद हो चुके हैं, वहीं एक मजदूर को सुरक्षित निकाला गया है। हादसा सुबह करीब आठ बजे हुआ, जब पहाड़ की एक बड..

इक्कीस की टीस पर फाहा की बाईसा उम्मीद...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारन ए वर्ष की शुरुआत में गत वर्ष का लेखा-जोखा व्यक्ति, संस्था-संगठन, समाज और राष्ट्र से जुड़ी उन्नति, अवनति के संदर्भ में होना वास्तव में हमें बीते वर्ष की चुनौतियों और अनुभवों को समग्र रूप से देख-समझकर आगे बढऩे का नजरिया उपलब्ध क..

shrinagar

श्रीनगर द्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊपरी इलाकों में सोमवार को हिमपात हुआ, जिससे गुलमर्ग के मशहूर स्की रिसॉर्ट में बर्फ की चार इंच मोटी चादर बिछ गई और सैलानियों ने हिमपात का जमकर लुत्फ उठाया। मौसम विभाग ने दोनों केंद्रशासित प्रदेशों में बादल छाये रहने की..

पंजाब में भाजपा और कैप्टन अमरिंदर मिलकर चुनाव लड़ेंगे

नई दिल्ली द्य पंजाब के आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा कैप्टन अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव ढींढसा की अकाली दल संयुक्त पार्टी मिलकर चुनाव लड़ेंगे। सोमवार को यहां गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर भाजपा के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, कैप्टन सिंह औ..

6 हजार अनधिकृत कॉलोनी होंगी नियमित-भूपेन्द्र सिंह

भोपाल द्य 27 दिसंबर (ब्यूरो)नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि शहरी क्षेत्रों में अनधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरण के लिए नियमों को अंतिम रूप दे दिया गया है। जल्द ही इसका प्रकाशन किया जाएगा। इससे प्रदेश की लगभग 6 हजार कॉलोनियों के नि..

मप्र कृषि विविधीकरण के क्षेत्र में ठोस कार्य कर सामने लाएगा श्रेष्ठ परिणाम

भोपाल द्य 27 दिसंबर (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ..

21 राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट586 लोग हुए संक्रमित

नई दिल्ली द्य 27 दिसंबर (वा) कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के देशभर में बढ़ते मामलों के बीच केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड संबंंधी प्रोटोकॉल तथा दिशा-निर्देशों पर अमल की अवधि आगामी 31 जनवरी तक बढ़ा दी है और सभी राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों से इन्हें ..

प्रधानमंत्री ने हिमाचल में 11 हजार करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मंडी द्य 27 दिसंबर (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को हिमाचलप्रदेश के मंडी में आयोजित समारोह में 11,000 करोड़ रुपए से अधिक की पनबिजली परियोजनाओं का औपचारिक रूप से उद्घाटन और शिलान्यास किया।इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश के मुख्..

विधिक सलाह की प्रतीक्षा में निर्वाचन आयोग

भोपाल द्य 27 दिसंबर (ब्यूरो)शिवराज सरकार द्वारा मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज संशोधन अध्यादेश वापस लेने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि सोमवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव स्थगित या निरस्त हो जाएंगे, पर देर शाम तक निर्णय नहीं हो सका। राज्य निर्वाचन..

कर्तव्यबोध

प्रेरणादीपए क व्यवसायी दिनभर दुकान चलाकर उपस्थित सामान की बिक्री करता। शाम को घर आकर दिनभर की बिक्री का हिसाब करता वो यह देखता कि कुछ घटा-बढ़ी तो नहीं हुई है। वह यह भी समझता कि आज के दिन उसे कितना लाभ हुआ है। हिसाब कर रात्रि में अपनी तिजोरी में छिपाकर रख..

भक्ति साधना में भगवत् स्मरण महत्वपूर्ण

धर्मधाराभ क्ति-साधना का एक महत्वपूर्ण अंग है भगवत् स्मरण। भगवत् स्मरण का एक साधन है-भगवान की पूजा। भगवान की पूजा धूप, दीप, नैवेद्य आदि के द्वारा रूप-सेवा करके तथा भगवन्नाम-जप द्वारा नाम-सेवा करके की जाती है। इस पूजा को स्थूल पूजा कहा जा सकता है। सामान्यत:..

धरती की सुरक्षा को संकल्पबद्ध दुनिया के वैज्ञानिक

निरंकार सिंहडा र्ट अगले साल सितंबर तक अंतरिक्ष में घूमता रहेगा और फिर पृथ्वी से सड़सठ लाख मील दूर जाकर अपने लक्ष्य को निशाना बनाएगा। अगर ऐसा हो गया तो उसकी कक्षा बदल जाएगी। यह एक बहुत छोटा परिवर्तन लग सकता है, लेकिन एक उल्कापिंड को पृथ्वी से टकराने से रो..

संक्रमण का प्रसार और चुनाव...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने राष्ट्र संबोधन में इस बात की आवश्यकता देशवासियों के सामने बड़ी प्रखरता व गंभीरता के साथ रख दी है कि कोरोना के इस नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से भयभीत या अफवाह जैसी स्थितियों का सामना करते हुए दिशाभ्रमित नहीं होना... लेकिन सतर्कत..

संस्कृ त में संसार की सभी समस्याओं का समाधान

उज्जैन ठ्ठ 26 दिसम्बर (स्वदेश समाचार)ज्ञान-विज्ञान का सृजन संस्कृ त भाषा में ही हुआ है। प्राचीनकाल में संस्कृ त भाषा का प्रभाव बहुत अधिक था, आज कुछ कमी आ गई है तो क्या हुआ, कल फिर इसका कार्यक्षेत्र बढ़ेगा, किंतु यह भाषा कभी समाप्त नहीं होगी। अगर हमें अपने..

भारतीय नौसेना के 'केसरीÓ ने 500 टन खाद्य सामग्री सहित मापुटो में किया प्रवेश

मापुटो ठ्ठ 26 दिसम्बर (वा)भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस केसरी ने मई 2020 से क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा एवं विकास अभियान शनिवार को मापुटो बंदरगाह में प्रवेश किया। भारतीय नौसेना ने रविवार को जानकारी दी। भारतीय नौसेना ने बताया कि मिशन सागर के तहत प्रधानम..