मुखपृष्ठ

indore

इंदौर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)देश बदल रहा है हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में। मैं हमेशा जॉन एफ केनेडी को याद रखता हूं, जो कहते थे राष्ट्र को मजबूत व समृद्ध बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्य सड़कों से जोडऩा जरूरी है। इसी को ध्यान में रखकर मैं..

modi

नई दिल्ली ठ्ठ 16 सितम्बर (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेंट्रल विस्टा परियोजना की आलोचना करने वालों को आड़ेहाथों लेते हुए आज कहा कि इन लोगों ने केवल भ्रम फैलाने की कोशिश की और सैकड़ों वर्ष पुराने तथा जर्जर हटमेंट्स एवं बैरकों में काम करने वाले सैन्य अ..

nadda

लखनऊ ठ्ठ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'बूथ जीता तो चुनाव जीताÓ के मंत्र साथ उत्तरप्रदेश में भाजपा के बूथ विजय अभियान का शुभारम्भ करते हुए पार्टी अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा ने कहा कि संघर्ष से समाधान की यात्रा से बनी भाजपा बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की क..

new delhi

नई दिल्ली ठ्ठ 11 सितम्बर (ए)संसद की एक स्थायी समिति ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय निर्यात की हिस्सेदारी बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा है कि नए बाजार तलाशने के साथ-साथ नई वस्तुएं और मूल्यवर्धन पर बल दिया जाना चाहिए। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को शनि..

bharat

नई दिल्ली ठ्ठ 11 सितम्बर (वा)भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को जोर देकर कहा कि अफगानिस्तान को किसी भी हालत में अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं होने देना चाहिए। दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों ने आज यहां पहले मंत्री स्तरीय टू प..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 11 सितम्बर (ब्यूरो)स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि असहाय लोगों की मदद का कार्य ही सच्ची मानवता है। हम सभी को समाज में मदद करने की सकारात्मक सोच का निर्माण करने के लिए आगे आना चाहिए। श्री प..

kanitkar

देअविवि में आजादी के 75वें अमृत महोत्सव में विद्यार्थियों को देश के लिए दिलाया संकल्पइंदौर ठ्ठ 11 सितम्बर (स्वदेश समाचार)आज 11 सितम्बर का दिन हम सबके लिए इसलिए विशेष है, क्योंकि 545 शब्दों का भाषण शिकागो में स्वामी विवेकानंदजी द्वारा दिया गया था, जो भारत ..

corona

अहमदाबादा ठ्ठ 11 सितम्बर (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर आंच लाने वाली कोरोना की महामारी से भारत पर भी काफी असर पड़ा, लेकिन देश की अर्थव्यवस्था इससे जितनी ठहरी थी, उससे कहीं अधिक तेजी से अब यह पटरी पर लौट रही है।उ..

rupani

गांधीनगर ठ्ठ 11 सितम्बर (वा)गुजरात में आज एक बड़े और बहुत हद तक नाटकीयताभरे राजनीतिक घटनाक्रम में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया। यहां राजभवन में अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपने के बाद श्री रूपाणी ने पत्रकारों से कहा कि उन्हों..

corona

'यह नहीं माना जा सकता कि कोरोना की दूसरी लहर में लापरवाही से हुईं मौतेंÓनई दिल्ली ठ्ठ 8 सितम्बर (ए)उच्चतम न्यायालय ने कोरोना में हुई मौत को चिकित्सकीय लापरवाही मानकर मुआवजे का अनुरोध करने वाली याचिका पर विचार करने से इनकार करते हुए बुधवार को कहा कि अ..

sarso

केंद्रीय मंत्रिमंडल का बड़ा निर्णय : किसानों को मिली सौगातनई दिल्ली 8 सितम्बर (ब्यूरो) केन्द्र सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए बुधवार को अन्नदाताओं को बढ़े हुए समर्थन मूल्य की सौगात दी। केन्द्र सरकार ने दलहन में मसूर और तिलहन में सरसों क..

dhamnod

प्रांत प्रचारक ने धामनोद में राष्ट्रवादी साहित्य केंद्र का शुभारंभ किया धामनोद ठ्ठ स्वदेश समाचारसाहित्य केन्द्र का इस क्षेत्र में यह सर्वथा अनूठा स्थान होगा, जहां पर देश और समाज से संबंधित कई प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध होंगी। इस प्रकार के साहित्य द्वारा दे..

bharat

लंदन ठ्ठ 5 सितम्बर (ए)भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। भारत ने इंग्लैंड के सामने 368 रन का लक्ष्य रखा है। भारत की दूसरी पारी 466 रन के स्कोर पर समाप्त हुई है। भारत ने नवंबर-2019 के बाद प..

kabul

काबुल ठ्ठ 5 सितम्बर (ए)अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान छोडऩे के बाद भी करीब 100 से 200 अमेरिकी पासपोर्ट धारक वहां छूट गए हैं। तालिबान के लड़ाके इन अमेरिकियों को घर-घर तलाश कर मौत के घाट उतार रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म होने के बाद अफगानिस्तान में छूट गई एक ..

tiket

मुजफ्फरनगर ठ्ठ 5 सितम्बर (ए)भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसान महापंचायत में हुंकार भरते हुए कहा कि सिर्फ मिशन उप्र ही नहीं, हमें पूरे देश को बचाना है और किसानों की ही नहीं, अब अन्य मुद्दों को भी उठाना है।संयुक्त किसा..

mp

भोपाल ठ्ठ 5 सितम्बर (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के मूल मंत्र पर मध्यप्रदेश में तेजी से काम किया जा रहा है। प्रदेश के हर वर्ग की चिंता कर उसकी जरूरतों की पूर्ति के लिए योजनाएं बनाकर मैदानी..

indar

भोपाल ठ्ठ 5 सितम्बर (ब्यूरो).स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षक भारत की शिक्षा व्यवस्था के आदर्श, मूल्य और संस्कार के वाहक हैं। शिक्षक भारत की सनातन परंपरा का पालन करते हुए विद्यार्थियों को पढ़ान..

krishna

टोक्यो ठ्ठ 5 सितम्बर (ए)रविवार को टोक्यो पैरा ओलंपिक का रंगारंग समापन हो गया और भारत के हौसलों की उड़ान सातवें आसमान पर रही। इस बार भारत ने 5 स्वर्ण सहित 19 पदक जीते, जिसमें 8 रजत व 6 कांस्य पदक शामिल हैं। समापन समारोह में निशानेबाज अवनि लेखरा भारतीय दल क..

ramnath

नई दिल्ली ठ्ठ 5 सितम्बर (ए)राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी 132वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के कुल 47 श..

corona

नई दिल्ली ठ्ठ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक दिन में 308 और मौतें हुई हैं, जिनमें केरल में सबसे अधिक 142 मौतें शामिल हैं। सक्रिय मामलों में लगातार पांचवें दिन भी बढ़ोतरी हुई है। 4,367 की वृद्धि के साथ..

swadesh editorial

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारकि सी की जाति गलत नहीं होती, जातियां भी गलत नहीं होती और जाति व्यवस्था भी गलत नहीं है... हाँ, जातिवाद गलत है, घातक है... जातियों से जुड़ी ऊंच-नीच की हीन भावना घातक है... जाति और वर्ण व्यवस्था ने तो हमारे सांस्कृतिक राष्ट्र के स..

gst

नई दिल्ली ठ्ठ 1 सितम्बर (वा)कोरोना की दूसरी लहर के बाद अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के साथ ही जीएसटी राजस्व संग्रह में फिर से तेजी आने लगी है। इस वर्ष अगस्त में जीएसटी राजस्व संग्रह 1.12 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है। हालांकि अगस्त में संग्रहित राशि जुला..

shivraj

भोपाल ठ्ठ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सौर ऊर्जा की दर देश में न्यूनतम है। निरंतर जारी नवाचारों और तकनीक के बल पर प्रदेश में दो रुपए 14 पैसे प्रति यूनिट सौर ऊर्जा का टेरिफ प्रदान किया जा रहा है। प्रदेश में एशिया का सबसे बड़ा सोलर प..

bhopal

भोपाल 1 सितम्बर (ब्यूरो) मध्यप्रदेश में करीब डेढ़ साल के अंतराल के बाद स्कूल खुल गए लेकिन पहले ही दिन बहुत कम उपस्थिति रही। बुधवार से 6ठी से 12वीं तक की सभी कक्षाएं प्रतिदिन लगना शुरू हो गईं। पहले दिन सभी शहरों में बच्चों की संख्या 20 प्रतिशत से ज्यादा नह..

indore

भोपाल/ इंदौर ठ्ठ 1 सितम्बर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर मध्यप्रदेश के लिए ग्रोथ का इंजन है। इंदौर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। नए एयरपोर्ट का निर्माण हो या एयरपोर्ट का विस्तार राज्य शासन की..

prabhupad ji

नई दिल्ली 1 सितम्बर (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125वीं जयंती के अवसर पर एक विशेष स्मारक सिक्का जारी किया। मोदी ने कहा कि प्रभुपाद स्वामी एक अलौकिक कृष्णभक्त तो थे ही, साथ ही वे एक महान भारत भक्त भी थे। प्रधा..

swayamsewak

इंदौर द्य श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इंदौर द्वारा वंशी वादन कार्यक्रम का आयोजन श्री राम मंदिर पंचकुइया भूतेश्वर महादेव के पास किया गया। स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में भगवान कृष्ण के जन्मदिवस पर श्रीराम मंदिर पंचकुइयां पहुंचे ..

mangubhai patel

उज्जैन ठ्ठ (स्वदेश समाचार)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ-सबका विश्वास का नारा दिया। इसमें सबका विश्वास आया और अब सबका प्रयास भी जुड़ गया है। किसी एक व्यक्ति के प्रयास से कु छ भी नहीं हो सकता है। इसलिए सभी को सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है। तभी भार..

padak

पैरा ओलंपिक २०२० : भारत ने सोमवार को 2 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य जीताटोक्यो ठ्ठ 30 अगस्त (वा/ए)पैरा ओलंपिक में सोमवार को भारतीय एथलीट्स ने धमाल मचा दिया। जन्माष्टमी का पर्व भारत के लिए खुशियां लेकर आया। भारत ने इस दिन 2 स्वर्ण समेत कुल 5 पदक जीते। अवनि ल..

kabul

काबुल ठ्ठ 30 अगस्त (ए)अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी से ठीक एक दिन पहले काबुल एयरपोर्ट पर 5 रॉकेट दागे गए। हालांकि, अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने इन्हें नष्ट कर दिया। माना जा रहा है कि यह आतंकी संगठन आईएसआईएस-के की तरफ से अमेरिका को जवाब था, जिसने..

indore

भोपाल ठ्ठ 30 अगस्त मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि इंदौर में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे की कोशिश में शामिल आरोपी के तार पाकिस्तान से जुड़े होने के सबूत मिले हैं। डॉ. मिश्रा ने आज ट्वीट के माध्यम से कहा- इंदौर में साम्प्रदायिक सौह..

फिर दहला काबुल

काबुल ठ्ठ 29 अगस्त (ए)अफगानिस्तान की राजधानी काबुल रविवार को एक बार फिर धमाके से दहल उठी। चश्मदीदों का कहना है कि काबुल में एयरपोर्ट के नजदीक रिहायशी इलाके में यह धमाका हुआ। एक समाचार एजेंसी ने पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया है कि यह राकेट से किया गया ह..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 29 अगस्त (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के लिए लगातार कार्य कर रही है। साथ ही जन-कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीबों का जीवन-स्तर बेहतर बनाया जा रहा है। विकास का प्रकाश गरीबों तक पहुंचाने के ..

bhavni

खेल दिवस पर तोहफा : पैरा ओलंपिक में 3 और जूनियर मुक्केबाजी में 3 पदक मिलेटोक्यो/ नई दिल्ली ठ्ठ 29 अगस्त रविवार का खेल दिवस भारत के लिए यादगार रहा। भारत ने पैरा ओलंपिक में 2 रजत व 1 कांस्य पदक तथा एशियन जूनियर मुक्केबाजी में 2 स्वर्ण व 1 रजत जीता। पैरा ओलं..

smrati

राष्ट्रसेविका समिति महिला समन्वय की 3 दिनी बैठक संपन्नइंदौर ठ्ठ स्वदेश समाचारराष्ट्रसेविका समिति महिला समन्वय की अखिल भारतीय बैठक इंदौर में 29 अगस्त को टीसीएल (द चंद्र लीला) निपानिया बायपास पर सम्पन्न हुई। इस 3 दिवसीय अभा बैठक में विभिन्न विषयों पर चिंतन ..

indore

'मन की बात Ó में स्वच्छता के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की इंदौर की तारीफनई दिल्ली ठ्ठ 29 अगस्त (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए स्वच्छता पर अत्यधिक बल देते हुए कहा है कि देश को किसी भी कीमत पर स्वच्छ भारत अभियान को मंद ..

corona

नई दिल्ली द्य देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 46,759 नए मामले सामने आए हैं और 509 मरीजों की मौत हुई। इस बीच स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में कमी आने से रिकवरी दर घटकर 97.56 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 46,759 नए मामले सामने आने के ..

ujjain

कक्षा में 50 फीसदी विद्यार्थी आएंगे, बाकी ऑनलाइन पढ़ेंगेउज्जैन ठ्ठ स्वदेश समाचारउच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने उज्जैन में कहा- प्रदेश के सभी महाविद्यालय 15 सितम्बर से खोल दिए जाएंगे। अभी कक्षा में में 50 फीसदी विद्यार्थी ही आएंगे, जबकि शेष 50 फीसदी ऑनलाइ..

vivek

भोपाल ठ्ठ 28 अगस्त (वा)खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा मध्यप्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कारों के लिए गठित चयन समिति की अनुशंसा और प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के अनुमोदन के बाद आज राज्यस्तरीय खेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी..

modi

प्रधानमंत्री मोदी ने नए स्वरूप में जलियांवाला बाग का किया उद्घाटनअमृतसर 28 अगस्त (वा)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सौंदर्यीकरण के बाद नए स्वरूप में जलियांवाला बाग का वर्चुअल उद्घाटन कर दिया है। प्रधानमंत्री ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि अंग्रेज हुकूमत ..

shivraj

मुख्यमंत्री ने पीएमएवाय में 1.29 लाख से अधिक हितग्राहियों को किया लाभान्वितखंडवा ठ्ठ स्वदेश समाचारमुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि वर्ष 2024 तक सभी गरीबों को पक्की छत के साथ अपना आवास मिल जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास तभी सार्थ..

america

एयरस्ट्राइक : काबुल हमले के 48 घंटे के भीतर इस्लामिक स्टेट-खुरासान के मास्टरमाइंड की बम से खोद डाली कब्रकाबुल ठ्ठ 28 अगस्त (ए)अमेरिका ने 48 घंटे के भीतर काबुल हमले का बदला ले लिया है। अफगानिस्तान की राजधानी में फिदायीन हमले के मास्टरमाइंड को एयरस्ट्राइक म..

swadesh editorial

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारता लिबान और तालिबानी मानसिकता किसी के हित में नहीं है... क्योंकि तालिबान सिर्फ बर्बर-हिंसक ही नहीं है, मूर्तिभंजक और संस्कृति विध्वंसक के साथ ही इस्लाम की विकृत परिभाषा गढऩे और उस पर बढऩे वाले दुर्दांत आतंकवादी संगठन के रूप में..

dron

नई दिल्ली ठ्ठ 26 अगस्त (वा सरकार ने आर्थिक विकास, रोजगार सृजन और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में पहुंच आसान बनाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए ड्रोन नियमावली को सरल कर दिया, जिसके तहत रूट का निर्धारण करने के साथ ही ड्रोन का परिचालन, लायसेंस, शुल्क एवं अन..

shivraj

भोपाल ठ्ठ 26 अगस्त (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू हो गई है। भोपाल के मिंटो हॉल में गुरुवार को राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने नई शिक्षा नीति का शुभारंभ किया। इसके साथ ही मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया ..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 26 अगस्त (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि विज्ञान के क्षेत्र में हो रही नवीनतम खोजों और विकसित हो रही तकनीक को किसान के खेत से जोडऩा जरूरी है। एग्री जीनोमिक्स ऐसा वैज्ञानिक क्षेत्र है, जिससे..

indore

मुख्यमंत्री का इंदौर प्रवास : ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में संवाद कार्यक्रम हुआ, मुख्यमंत्री चौहान ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए समयसीमा निर्धारित कीइंदौर ठ्ठ 26 अगस्त (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान गुरुवार को इंदौर प्रवास पर थे। इस दौरान उन्ह..

BHARAT

नई दिल्ली ठ्ठ 26 अगस्त (वा)भारतीय नौसेना, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के साथ चार दिन के मालाबार अभ्यास में हिस्सा ले रही है। इस वर्ष मालाबार अभ्यास की मेजबानी अमेरिकी नौसेना कर रही है और यह आज से शुरू होकर 29 अगस्त तक पश्चिमी प्रशांत महासागर..

jayshankar

नई दिल्ली ठ्ठ 26 अगस्त (वा)विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भारत अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ निरंतर बातचीत कर रहा है लेकिन अभी सबसे पहली प्राथमिकता बचे हुए भारतीय नागरिकों को वहां से वापस लाने की है। उधर ..

corona

मुख्यमंत्री ने टीकाकरण महाअभियान -2 का किया शुभारंभभोपाल ठ्ठ 25 अगस्त (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि वैक्सीनेशन के लिए घर-घर ढूंढो अभियान चलाया जाएगा क्योंकि कोरना बहुरूपिया है और टीका ही इसकी ढाल है। जिन व्यक्तियों ने वैक्सीनेशन नहीं करवाया है उन्हें खोजने, वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने और उनका वैक्सीनेशन कराने की जिम्मेदारी हम सभी की है। वैक्सीनेशन जिंदगी का डोज है। यह कोरोना संक्रमण से बचने का कवच है। अत: हम सब वैक्सीनेशन करवाएं और अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को भी वैक्सीनेशन ..

bhopal

लोगों में टीकाकरण को लेकर सुबह से ही दिखा उत्साह भोपाल ठ्ठ 25 अगस्त (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में बुधवार से टीकाकरण महाअभियान के दूसरे चरण की शुरुआत हुई। 2 दिवसीय इस महाअभियान में आज पहले दिन रात्रि 9 बजे तक 22 लाख 97 हजार 250 लोगों को टीके लगाए गए। टीकाकरण महाअभियान-2 के पहले रात्रि 9 बजे तक 22 लाख 97 हजार 250 नागरिकों का टीकाकरण हो चुका है। वैक्सीन के लिए बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर लोगों का आना निरंतर जारी था। ..

taliwan

नई दिल्ली ठ्ठ 25 अगस्त (ए)प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जा अपेक्षित था लेकिन जितनी तेजी से यह हुआ उससे सभी हैरान हैं। जनरल रावत ने बुधवार को ऑब्जरवर रिसर्च फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में भारत-अमेरिका साझेदारी- 21वीं सदी की सुरक्षा विषय पर अपने संबोधन में यह भी कहा कि भारत किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने की योजना पहले से ही बना रहा है। उन्होंने कहा जो कुछ भी हुआ वह पहले से ही अपेक्षित था केवल समय बदला है। अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा अपेक्षित था। हम ..

new delhi

कामयाबी : भारतीय सेना में 5 महिला अधिकारियों को नई दिल्ली ठ्ठ 23 अगस्त (ए)सेना में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलकर निरंतर आगे बढ़ रही महिला अधिकारियों को एक और कामयाबी मिली है और पहली बार पांच महिला अधिकारियों को सेना की सिग्नल, ईएमई और इंजीनियर कोर में टाइम स्केल देकर कर्नल रैंक से नवाजा गया है। रक्षा मंत्रालय ने आज एक वक्तव्य जारी कर कहा कि सेना ने 26 वर्ष तक सेवा में शानदार योगदान देने वाली पांच महिला अधिकारियों को टाइम स्केल देकर कर्नल के रैंक पर प्रोन्नत करने को मंजूरी दे दी है। इससे महिला ..

kalyan singh

बुलंदशहर ठ्ठ 23 अगस्त (ए)भारत की राजनीति में दृढ़ता, पारदर्शिता, आदर्श व मूल्य की प्रतिकृति उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान-हिमाचलप्रदेश के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह पंचतत्व में विलीन हो गए। राजकीय सम्मान के साथ बुलंदशहर जिले के नरौरा स्थित बंशीघाट पर उनका अंतिम संस्कार हुआ। उनके बेटे राजवीर सिंह ने मुखाग्नि दी।इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ..

india

नई दिल्ली ठ्ठ देशभर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों की यात्रा के दौरान स्वर्णिम विजय वर्ष ज्योति रविवार को देश के सबसे दक्षिणी सिरे इंदिरा प्वाइंट पर पहुंची। अंडमान और निकोबार कमान के सशस्त्र बल के जवानों ने इस मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और महत्वपूर्ण अवसर को यादगार बनाने के लिए यहां से मिट्टी भी एकत्र की। विजय ज्योति ने इसके बाद अंडमान निकोबार द्वीप में मुख्य भूमि पर अपने अगले पड़ाव पोर्ट ब्लेयर की यात्रा शुरू कर दी है। विजय ज्योति की यात्रा पूरे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में उत्तर से दक्षिण ..

khandwa

खंडवा ठ्ठ (स्वदेश समाचार)विगत दिनों नगर में बिना अनुमति के मोहर्रम पर ताजियों का चल समारोह निकाला और कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाईं। वीडियो फुटेज के आधार पर पुलिस ने 15 लोगों पर प्रकरण दर्ज कर 5 गिरफ्तार कर लिया।खंडवा कोतवाली पुलिस ने आरोपी जैद बादशाह गणेश तलाई, जुबेर जाटू खानशावली, नईम कहारवाड़ी, शाहरुख तिगाला निवासी कहारवाड़ी, गुल्लू उर्फ गुलाम कादरी बुधवारा सहित 15 आरोपियों के खिलाफ धारा 147, 149, 294, 153ए, 295ए एवं 188 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। आरोपियों ने मोहर्रम जुलूस के दौरान हिन्दू धर्म ..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 23 अगस्त (ब्यूरो)राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि विद्यार्थियों में उद्यमिता की भावना को मजबूत बनाएं। उनमें आत्मनिर्भरता के संस्कार विकसित किए जाएं। व्यवसायिक शिक्षा परिणाममूलक होनी चाहिए। कृषि, पशुपालन और उद्योगों की आवश्यकताओं और समस्याओं के समाधान के कार्य विश्वविद्यालयों द्वारा किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा है कि सार्थक शिक्षा के लिए वर्तमान आवश्यकताओं के साथ ही भविष्य की जरूरतों के साथ तालमेल करते रहना जरूरी है। शिक्षण संस्था का क्षेत्र के विकास में क्या योगदान है, इस आधार पर कार्यों ..

new delhi

नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइप लाइन योजना लांच : वित्त मंत्री ने जारी किया रोडमैपनई दिल्ली ठ्ठ 23 अगस्त (ए)केंद्र सरकार ने अपनी संपत्तियों के नियत अवधि तक इस्तेमाल का अधिकार बेचकर और इनविट जैसे निवेश के अन्य तरीकों से अगले 4 साल में 6 लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है। सरकार को इससे अपना खजाना भरने और वित्तीय घाटे को काबू में रखने में मदद मिलेगी, साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को लांग टर्म में सपोर्ट भी मिलेगा।पुराने और चालू हालत वाले एसेट में निजी निवेश आकर्षित करने की योजना को नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइप ..

taliwan

काबूल ठ्ठ 23 अगस्त (ए)अफगानिस्तान में फिर अपनी सरकार बनाने की तैयारी कर रहे तालिबान को पंजशीर के लड़ाकों से तगड़ी टक्कर मिल रही है। तालिबान विरोधी फौजें उसके लड़ाकों के सामने बड़ी चुनौती पेश कर रही हैं। एक तरफ पंजशीर में दोनों पक्षों को मुकाबला चल रहा है तो दूसरी तरफ बगलान प्रांत में तालिबान को बड़ा झटका लगा है। दावा किया गया है कि एक हमले में यहां 300 तालिबानी मार गिराए गए हैं, जबकि कई को कैद कर लिया गया है। एक पत्रकार यालदा हकीम ने ट्वीट कर बताया है कि बगलान के अंद्राब में छिपकर तालिबानियों पर ये ..

modi

जातिगत जनगणना : प्रधानमंत्री से मिले राजनीतिक दलों के 10 नेतानई दिल्ली ठ्ठ 23 अगस्त (ए)देश में जातिगत जनगणना कराने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद प्रतिनिधिमंडल में शामिल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और अन्य नेता आशान्वित हैं कि केंद्र सरकार का फैसला उनके पक्ष में आएगा।श्री कुमार के नेतृत्व में विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव समेत 10 राजनीतिक दलों के नेताओं ने सोमवार को साउथ ब्लाक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में श्री मोदी से मुलाकात ..

kalyan

लखनऊ ठ्ठ 21 अगस्त (ए)उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रामभक्त श्री कल्याण सिंह (बाबू जी) नहीं रहे। राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे । उन्हें 4 जुलाई को संजय गांधी पीजीआई के क्रिटिकल केयर मेडिसिन की आईसीयू में गंभीर अवस्था में भर्ती किया गया था। लंबी बीमारी और शरीर के कई अंगों के धीरे-धीरे फेल होने के कारण शनिवार रात 9.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। कल्याण सिंह तबीयत खराब होने के कारण लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई में ..

kabul

काबुल ठ्ठ 21 अगस्त (वा)अफगानिस्तान से अचानक सैनिक वापस बुलाने पर एक तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की हर तरफ आलोचना हो रही है, तो वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान में इंसानियत के लिए नियम-कानून तोडऩे वाले अमेरिकी एयरफोर्स के जवानों की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। यूएस एयरफोर्स के इन सैनिकों ने सीएनएन को बताया कि प्लेन की कैपेसिटी 640 लोगों को रेस्क्यू करने की थी, लेकिन वहां लोगों की हालत देखकर उन्होंने 823 लोगों को साथ ले जाने का फैसला किया। लेफ्टिनेंट कर्नल एरिक कुट ने बताया कि उस समय उन्हें सिर्फ लोगों ..

nagpur

नागपुर ठ्ठ 21 अगस्त (ए)तालबानी आतंकियों के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह तस्वीर नूर मोहम्मद उर्फ अब्दुल हक की बताई जा रही है। नूर को लेकर यह खुलासा हुआ है कि यह वही व्यक्ति है, जिसे 23 जून 2021 को नागपुर से डिपोर्ट कर अफगानिस्तान भेजा गया था। उसकी उम्र 30 साल की है। नूर तकरीबन 10 साल तक नागपुर में रूप बदलकर रहा था। नूर के आतंकी बनने की जानकारी मिलने के बाद अब नागपुर पुलिस फिर सक्रिय हो गई है और उसके यहां रहने के दौरान मिलने वाले लोगों से पूछताछ कर ..

bhopal

भोपाल ठ्ठ 21 अगस्त (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज प्रदेश के 10 अस्पतालों में नव स्थापित ऑक्सीजन संयंत्रों का वर्चुअली लोकार्पण किया। लगभग साढ़े 6 करोड़ रुपए की लागत वाले इन 10 ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 5500 एलपीएम (लीटर प्रति मिनिट) ऑक्सीजन उत्पादन की है। लोकार्पित हुए ये प्लांट सीहोर जिले में आष्टा और रेहटी, विदिशा जिले में विदिशा और सिरोंज, खरगोन जिले में खरगोन और बड़वाह, सागर जिले में खुरई के अलावा कटनी, टीकमगढ़ और नरसिंहपुर में स्थापित किए गए हैं। प्रदेश में मार्च 2020 की स्थिति में ..

swadesh editorial

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभा रतभूमि ही एकमात्र ऐसी पुण्यधरा है, जो हजारों वर्षों से अपने धार्मिक-सांस्कृतिक संस्कारों, अनुशासन, विज्ञान, विकास और नीति-नियमों के द्वारा समय-समय पर विश्व के मार्गदर्शन का निमित्त बनती रही है... क्योंकि इस धरा पर प्रत्येक कालखंड में अलग-अलग विधा, समृद्ध ज्ञान संपदा, अनुशासनप्रिय और संस्कारपूरित पात्रों-नायकों ने जनस्वीकारोक्ति के चरम पर पहुंचकर अपनी संस्कारधानी का न केवल अमिट परिचय दिया, बल्कि उसे चिरकाल तक स्थायी बनाए रखकर समय के मान से परिष्कृत करने वाले जीवंत व प्रेरणादायी ..

रक्षा खरीद सौदों की जानकारी अब वेबसाइट पर - राजनाथ

नई दिल्ली ठ्ठ 20 अगस्त (वा)रक्षा खरीद प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता लाने तथा व्यापार में सुगमता को बढ़ाने के उद्देश्य से योजनाबद्ध रक्षा खरीद सौदों से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर साझा की जाएगी।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को इस आशय से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस प्रस्ताव में यह प्रावधान किया गया है कि योजनाबद्ध रक्षा खरीद सौदे को मंजूरी मिलने के एक सप्ताह के भीतर सेवा मुख्यालयों को इससे संबंधित जानकारी रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर सार्वजनिक करनी होगी। इसमें सौदे की कीमत, मात्रा, ..

काबुल में 60 हिंदू - सिख सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचाए गए

नई दिल्ली ठ्ठ 20 अगस्त (वा)भारतीय अधिकारियों ने गुरुवार को काबुल स्थित करते-परवन गुरुद्वारे में शरण लिए 60 सिखों और हिंदुओं को सुरक्षित जगह पहुंचा दिया, ताकि इन्हें भारत भेजा जा सके। हालांकि, इनमें से कई सिखों का कहना है कि वे भारत की बजाय कनाडा या अमेरिका जाना चाहते हैं, क्योंकि भारत में उनका कोई रिश्तेदार नहीं है।विरोध तेज होने से तालिबान परेशानअफगानिस्तान में पंजशीर से शुरू हुआ तालिबान के विरोध का सिलसिला राजधानी काबुल तक पहुंचने से तालिबानी परेशान नजर आ रहे हैं। विरोध के स्वरों को दबाने के लिए ..

खरगोन-धार के 13 मजदूरों की मौत

शुक्रवार ठ्ठ (स्वदेश समाचार)महाराष्ट्र के बुलढाणा में लोहे के सरिये से भरा ट्रक पलटने से मध्यप्रदेश के खरगोन व धार जिले के 13 लोगों की मौत हो गई है। बुलढाणा के सिंधखेड़ाजा में शुक्रवार की दोपहर को 2 बजे जब यह ट्रक पलटा, तो उस पर कुल 16 लोग सवार थे। हादसे में जिंदा बचे 3 लोगों की हालत गंभीर है, उन्हें जालना के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे में जिंदा बचे लोगों में एक 5 साल की बच्ची शामिल है। सभी मृतक मध्यप्रदेश के खरगोन के रहने वाले थे, जो हाईवे पर मजदूरी करने के लिए महाराष्ट्र आए थे।जिस ..

इंदौर सहित कई स्थानों पर जोरदार बारिश

शुक्रवार ठ्ठ मानसूनी सिस्टमों के चलते मध्यप्रदेश में शुक्रवार को इंदौर सहित अनेक स्थानों पर जोरदार बारिश हुई। इंदौर में देर रात बारिश जारी थी। प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्से और पश्चिम इलाकों के अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। प्रदेश में 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक बारिश घोड़ाडोंगरी में 139 मिलीमीटर (मिमी) हुई, जो लगभग पांच इंच है। पश्चिमी राजस्थान, पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश और विदर्भ क्षेत्र में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना है। इसके अलावा एक ट्रफ लाइन में गुजर रही है। इसके कारण प्रदेश के अनेक स्थानों पर वर्षा ..

प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनाई जाएगी

भोपाल ठ्ठ 20 अगस्त (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छोटे शहरों को हवाई सुविधा से जोडऩे का सपना पूरा करने के लिए प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनाई जाएगी, साथ ही जिलों को उड़ान से जोडऩे के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जबलपुर से दिल्ली, इंदौर और मुम्बई के लिए इंडिगो की नई उड़ानों का केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर एयरपोर्ट ..

मोहर्रम के जुलूस में गूंजा पाक जिंदाबाद

राष्ट्रघात की पराकाष्ठा : उज्जैन में पाकिस्तान-तालिबान जिंदाबाद के नारे लगे, 4 गिरफ्तारउज्जैन ठ्ठ 20 अगस्त (स्वदेश समाचार)इंदौर-भोपाल-खंडवा- बुरहानपुर के बाद अब उज्जैन में भी देशद्रोही हरकत सामने आई है। देश में रहकर देश के खिलाफ बोलना मानों वर्ग विशेष ने अपना धर्म बना लिया है। उज्जैन की गीता कॉलोनी में गुरुवार की रात को मोहर्रम के जुलूस में कु छ लोगों ने पाकिस्तान और तालीबान जिंदाबाद के नारे तक खुलकर लगा दिए। पहले इन लोगों ने देश के विरोध मेें नारेबाजी की। बाद में पाकिस्तान और तालिबान के प्रति प्रेम ..

तालिबानी मानसिकता बर्दाश्त नहीं की जाएगी - मुख्यमंत्री

भोपाल ठ्ठ 20 अगस्त (ब्यूरो)उज्जैन की घटना पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कहा कि राज्य में तालिबानी मानसिकता किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसे लोगों को कुचल दिया जाएगा। उज्जैन पुलिस अपना कार्य कर रही है। मामला दर्ज होने के साथ ही कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमारा रुख साफ है। श्री चौहान ने कहा कि भारत में कुछ अपवादों को छोड़कर सभी नागरिक देशभक्त हैं। जो तालिबानी मानसिकता का समर्थन करेंगे, राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल रहेंगे, ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी ..

टिफिन बम, आरडीएक्स और डिटोनेटर बरामद

कपूरथला ठ्ठ 20 अगस्त (वा)पंजाब पुलिस ने आतंकी संगठन इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) के माड्यूल का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की है। कपूरथला पुलिस ने संगठन के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनमें जरनैल सिंह भिंडरावाला के भतीजे जसबीर सिंह रोडे का बेटा गुरमुख सिंह भी शामिल है। पुलिस ने उनके पास से एक टिफिन बम, 5 हथगोले, 1-1 बॉक्स डेटोनेटर, 2 ट्यूब में आरडीएक्स, एक 30 बोर पिस्तौल, 2 मैगजीन, 4 ग्लॉक पिस्टल मैगजीन, 1 उच्च विस्फोटक पीले तार, 3.75 लाख भारतीय मुद्रा, 14 पासपोर्ट, दो एसयूवी- फोर्ड ..

स्वाधीनता का अमृत उत्सव...

संपादक की कलम से...शक्तिसिंह परमारभारत की स्वाधीनता के 75वें वर्ष के अवसर पर अगर हम समुद्र मंथन की भांति 14 रत्नों की प्राप्ति हेतु देश के इस अमृत महोत्सव का आत्ममंथन करें तो ऐसे अनेक विषय सामने आते हैं...जिन पर सरकार व समाज ने आजादी के बाद लगातार प्रयास किए हैं और आगे भी करते रहेंगे तो परिणाम सकारात्मक और शत-प्रतिशत प्राप्त होंगे...आज विदेश नीति के फलक पर भारतीय नेतृत्व दुनिया के सामने अपनी बात आंखों में आंखें डालकर कहने की स्थिति में है...वैश्विक मंचों पर भारत दमदारी से अपने राष्ट्रीय हितों और ..

ऑटो सेक्टर को नई पहचान मिलेगी

नई दिल्ली ठ्ठ 13 अगस्त (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि राष्ट्रीय वाहन स्क्रेपिंग नीति आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में एक अहम कदम है और इससे ऑटो सेक्टर को नई पहचान मिलेगी। श्री मोदी ने गुजरात में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय तथा गुजरात सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित निवेशक सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिरकत करते हुए कहा 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले आज का ये कार्यक्रम, आत्मनिर्भर भारत के बड़े लक्ष्यों को सिद्ध करने की दिशा ..

हर चुनौती का सामना करने में सक्षम भारत के निर्माण का सपना- राजनाथ

नई दिल्ली ठ्ठ 13 अगस्त (ए)रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि सरकार का ऐसे शक्तिशाली भारत के निर्माण का सपना है जो किसी पर हमला नहीं करना चाहता लेकिन वह हर तरह की चुनौती का मुंहतोड़ जवाब देने में पूरी तरह सक्षम हो। श्री सिंह ने शुक्रवार को 'आजादी का अमृत महोत्सवÓ मनाने के लिए देशव्यापी कार्यक्रमों की वर्चुअल माध्यम से शुरुआत करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। यह महोत्सव आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में देशभर मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इतिहास बनते देखना सौभाग्य की बात होती है। इतिहास ..

अफगानिस्तान के 18 प्रांतों पर तालिबान ने किया कब्जा

काबुल ठ्ठ 13 अगस्त (वा)तालिबान 7 दिन में अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार समेत 18 प्रांतों पर कब्जा कर चुका है। वहीं, तालिबान के खिलाफ लडऩे वाले लोग भी अब समर्पण करने लगे हैं। अफगानिस्तान के हेरात प्रांत के गर्वनर रहे इस्माइल खान इस वक्त तालिबान के कब्जे में हैं। वे तालिबान के खिलाफ लडऩे वाले प्रमुख लोगों में शामिल थे, लेकिन अब उन्होंने तालिबान के आगे समर्पण कर दिया है। इस्माइल खान अफगानिस्तान में भारत के करीबी दोस्त थे। उन्होंने हेरात में भारत की मदद से बने सलमा बांध के निर्माण में अहम भूमिका ..

एमेजन, फ्लिपकार्ट के खिलाफ जांच में हस्तक्षेप से 'सुप्रीमÓ इन्कार

नई दिल्ली ठ्ठ सुप्रीम कोर्ट ने ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों एमेजन और फ्लिपकार्ट को बड़ा झटका देते हुए उनके खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की जांच में हस्तक्षेप से सोमवार को इन्कार कर दिया। प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन के लिए इन दोनों कंपनियों के खिलाफ सीसीआई की जांच चल रही है। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना न्यायमूर्ति विनीत सरन और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की खंडपीठ ने इस मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले में हस्तक्षेप करने से इन्कार कर दिया। न्यायालय ने दोनों कंपनियों को जांच में शामिल होने ..

लद्दाख में विश्वविद्यालय बनाने के विधेयक पर संसद की मुहर

नई दिल्ली ठ्ठ 9 अगस्त (वा)राज्यसभा ने लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने से संबंधित केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2021 को सोमवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया। इसके साथ ही इस विधेयक पर संसद की मुहर लग गई। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुक..

आदिवासियों के मामले में भ्रम फैला रही कांग्रेस- शिवराज

भोपाल ठ्ठ 9 अगस्त (ब्यूरो)मध्यप्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को आदिवासी दिवस को लेकर सदन में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस ने आरोप लगाया, सरकार आदिवासी विरोधी है, इसलिए आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को अवकाश घोषित नहीं किया। कांग्रेस विधायकों ने आसंदी के सामने आकर विरोध प्रदर्शन कर सरकार विरोधी नारे लगाए।पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने दिवंगत जनप्रतिनिधियों को श्रद्धांजलि देने से पहले कहा कि मैं आदिवासी दिवस पर श्रद्धांजलि देता हूं। इसका सत्ता पक्ष के विधायकों ने विरोध किया। ..

कोरोना की जांच कम न करें, टीकाकरण को फिर दें गति

भोपाल ठ्ठ 9 अगस्त (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के किसी भी जिले में कोरोना की टेस्टिंग कम न की जाए। हमें हर हालत में कोरोना की तीसरी लहर प्रदेश में आने से रोकना है। साथ ही मास्क लगाना, दो गज की दूरी आदि सावधानियां अनिवार्य रूप से बरती जाए।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत पात्र जनसंख्या का वैक्सीनेशन जल्दी से जल्दी किया जाना है। पहले डोज के बाद दूसरा डोज जरूर लगवाएं। दूसरे डोज के बाद ही कोरोना संक्रमण से पूरी सुरक्षा मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ..

कांग्रेस ने देश की संस्कृति को जोडऩे का काम किया - कमल नाथ

भोपाल ठ्ठ 9 अगस्त (वा)मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने आज कहा कि कांग्रेस ने देश की संस्कृति को जोडऩे का कार्य किया, लेकिन मौजूदा दौर में कांग्रेस ही नहीं देश की संस्कृति पर भी हमला हो रहा है। श्री कमल नाथ ने यहां विश्व आदिवासी दिवस और भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ के मौके पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि देश में संविधान की अव्हेलना की जा रही है। इसके प्रावधानों को दरकिनार किया जा रहा है। उन्होंने मध्यप्रदेश में दलितों पर ..

समुद्र हमारी साझा धरोहर

संरा सुप में खुली परिचर्चा : मोदी ने समुद्री सुरक्षा के लिए दुनिया को बताए 5 सिद्धांतसंयुक्त राष्ट्र/ नई दिल्ली ठ्ठ 9 अगस्त (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समुद्र को अंतरराष्ट्रीय व्यापार एवं वैश्विक अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा बताते हुए आज कहा कि हमारी इस साझी धरोहर के वातावरण एवं संसाधनों की रक्षा करना हम सबके भविष्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। श्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समुद्री सुरक्षा पर एक उच्च स्तरीय खुली बहस की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर श्री मोदी ..

स्वर्ण विजेता नीरज सहित अन्य नायकों का जोरदार स्वागत

सभी खिलाड़ी नए भारत के नए हीरो - ठाकुरनई दिल्ली ठ्ठ 9 अगस्त (ए) टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा सहित अन्य भारतीय ओलंपिक दल का यहां सोमवार को दिल्ली के हवाई अड्डे पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। हवाई अड्डे के अंदर और बाहर दोनों जगह भीड़ ने देश के नायकों का स्वागत किया। उधर अशोका होटल में स्वागत समारोह में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आप सभी नए भारत के नए हीरों हैं। आपसे देश के अन्य खिलाड़ी व युवा सबक लेंगे। भारतीय खेल प्राधिकरण ..

कोरोना के 35,499 नए मरीज, 39 हजार स्वस्थ

नई दिल्ली ठ्ठ 9 अगस्त (वा)देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 महामारी के 39 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए और इस दौरान 35,499 नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 35,499 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर तीन करोड़ 19 लाख 69 हजार 954 हो गया है। इस दौरान 39 हजार 686 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद इस महामारी को मात देने वालों की कुल संख्या बढ़कर तीन करोड़ 11 लाख 39 हजार 457 हो गई है। सक्रिय मामले 4634 घटकर चार लाख दो हजार 188 रह गए हैं। इसी अवधि में 447 मरीजों की मौत ..

मुठभेड़ में 1 आतंकवादी ढेर, 1 गिरफ्तार

श्रीनगर ठ्ठ 7 अगस्त (ए)जम्मू-कश्मीर के बडग़ाम जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में शनिवार को एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया तथा एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया।पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि विशेष सूचना के आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान दल, राष्ट्रीय राइफल तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने आज तड़के बडग़ाम में श्रीनगर-चरार-ए-शरीफ मार्ग पर मोचवा में संयुक्त रूप से घेराबंदी तथा तलाश अभियान शुरू किया। पुलिस के मुताबिक सुरक्षा बलों के जवान जब इलाके की घेराबंदी कर रहे ..

भारत के भाल पर नीरज का स्वर्ण तिलक

एथलेटिक्स में 100 साल का सूखा खत्म, 13 साल बाद ओलंपिक में स्वर्ण पदक, भाला फेंक मेें मिली सफलता टोक्यो ठ्ठ 7 अगस्त (वा)टोक्यो ओलंपिक में शनिवार को भारत के नीरज कुमार ने भाला फेक मुकाबले में भारत के भाल पर स्वर्णीम तिलक का इतिहास रचा। एथलेटिक्स में भारत का पदक जीतने का 100 साल का सपना पूरा हो गया। भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने शनिवार को अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर की थ्रो के साथ टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर नया स्वर्णिम इतिहास रच दिया। नीरज ने ओलंपिक ..

गुना जिले में बाढ़ में फंसे 150 लोग एयरलिफ्ट किए गए

गुना ठ्ठ 7 अगस्त (वा)मध्यप्रदेश के गुना जिले के बम्होरी गांव में बाढ़ से फंसे लगभग डेढ़ सौ लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के बम्होरी ग्राम में बाढ़ में फंसे लगभग डेढ़ सौ लोगों को एयरलिफ्ट करके राजस्थान के छाबड़ा ग्राम में रुकवाया गया है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वीडियो कॉल के माध्यम से ग्रामीणों से बात कर उन्हें ढांढस बंधाया और उन्हें समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का भरोसा दिया।..

मध्यप्रदेश सरकार ने 5 करोड़ हितग्राहियों को अनाज उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अन्नोत्सव में मोदीजी ने कहा -गरीबों के लिए कुछ न कुछ करते रहने से मुझे ताकत मिलती हैभोपाल ठ्ठ 7 अगस्त (ब्यूरो)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आयोजित अनाज वितरण कार्यक्रम के लिए बधाई देते हुए कहा कि लगभग 5 करोड़ हितग्राहियों को मध्यप्रदेश में योजना में एक साथ अनाज उपलब्ध कराने का बड़ा अभियान चल रहा है। इस कार्यक्रम ने मुझे गरीबों के बीच बैठकर बात करने का मौका दिया है। इससे गरीबों के लिए कुछ न कुछ करते रहने की ..

नियमों की तालाबंदी से मुक्ति की प्रतीक्षा में स्कूल व बच्च्े...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारह मने अनेक बार इस बात का सशक्त तरीके से इसी स्तंभ में उल्लेख किया है कि - महामारी के खत्म होने की कोई निश्चित तिथि-समय तय नहीं किया जा सकता... क्योंकि अकसर महामारीरूपी त्रासदियां लौटकर आती हैं... पुनरावृत्ति करती है अपने दुष्प्रभाव को थोड़ा शिथिल करके किसी बेहरूपिये की भांति दोगुनी ताकत से घात लगाकर हमलावर व मारक होकर यानी महामारी खत्म होते-होते भी लौटकर आती है, वह भी चकमा देने की शैली में... ऐसा हमने कोरोना की प्रथम व दूसरी लहर के मध्य में देखा व भोगा है... ऐसी स्थिति ..

दलित नेताओं से अधिक दलित उत्थान मोदी ने किया-नड्डा

नई दिल्ली ठ्ठ 4 अगस्त (ए)भाजपा के अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा ने आज कहा कि आजादी के बाद देश में दलितों के उत्थान के लिए दलित नेताओं से ज्यादा काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। श्री नड्डा ने यहां केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार में शामिल दलित समुदायों से आने वाले 12 मंत्रियों के अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा- आजादी के पश्चात बहुत किस्म से, बहुत से शब्दों में बहुत नेता हुए। कोई दलित नेता के नाम से जाना गया, कोई आदिवासी नेता के नाम से, कोई किसान नेता के नाम से जाना ..

दलित बच्ची के परिजनों की तस्वीर शेयर कर घिरे राहुल गांधी

नई दिल्ली ठ्ठ ४ अगस्त (ए)दिल्ली के नांगल गांव में रेप और हत्या की शिकार ९ साल की मासूम बच्ची के परिजनों की ट्विटर पर तस्वीर शेयर करने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। एक तरफ भाजपा ने राहुल गांधी पर वार करते हुए कहा है कि उन्होंने नाबालिग बच्ची के परिजनों की तस्वीर शेयर करके कानून का उल्लंघन किया है। इससे पीडि़ता की पहचान उजागर हुई है, जो पॉक्सो कानून के मुताबिक गलत है। वहीं अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस मसले पर ट्विटर को नोटिस जारी किया है। आयोग ने ट्विटर ..

5395 नए मामले, 562 लोगों की मौत

नई दिल्ली ठ्ठ 4 अगस्त (वा)देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 5,395 सक्रिय मामले बढ़े है तथा 562 लोगों की मौत हुई है। 24 घंटों में कोरोना के 42,626 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर तीन करोड़ 17 लाख 69 हजार 132 हो गया है। इस दौरान 36 हजार 668 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद इस महामारी को मात देने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3,09,33,022 हो गई है। सक्रिय मामले 5395 बढ़कर चार लाख 10 हजार 353 हो गए हैं। इसी अवधि में 562 मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर चार लाख 25 हजार ..

मुख्यमंत्री ने हवाई दौरा कर ग्रामों का जायजा लिया

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने हवाई दौरा कर बाढ़ प्रभावित ग्रामों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में अतिवृष्टि और बाढ़ से शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना, भिंड और मुरैना जिलों के कुल 1225 ग्राम प्रभावित हैं। अब तक श्योपुर जिले के 32 गांवों से 1500 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। इसी प्रकार शिवपुरी के 90 गांवों से 2000 और दतिया, ग्वालियर, मुरैना, भिंड के 240 गांवों से एसडीईआरएफ, एनडीईआरएफ, आर्मी तथा बीएसएफ ने मिलकर लगभग 5,950 लोगों को सुरक्षित निकालने में सफलता प्राप्त ..

बेडरूम के नीचे था तहखाना, चलता था जहरीली शराब का कारखाना

आलीराजपुर ठ्ठ (स्वदेश समाचार)पुलिस ने चंद्रशेखर आजादनगर के एक घर में जहरीली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। सूचना पर टीम यहां दबिश देने पहुंची तो दंग रह गई। दरअसल शराब माफिया ने घर के नीचे एक गुप्त तहखाना बना रखा था। अवैध शराब बनाने की सभी सामग्री जब्त कर ली है। आरोपित नवीन बसेर और उसकी पत्नी विशाखा के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 49ए के तहत मामला दर्ज किया है। मामले में पुलिस ने पति-पत्नी को गिरफ्तार किया है। घर को सील कर दिया गया है।एसपी विजय भागवानी ने बताया कि दाहोद रोड पर नवीन बसेर के घर में ..

ग्वालियर-चंबल में बारिश का कहर

सिंध का रौद्र रूप, अंचल में तबाही, ५ पुल टूटे भिंड/दतिया ठ्ठ 4 अगस्त (ब्यूरो)सिंध नदी ने ग्वालियर-चंबल अंचल में तबाही मचा दी है। पहली बार सिंध नदी का ऐसा रौद्र रूप लोगों ने देखा है। बुधवार सुबह दतिया जिले में सिंध नदी पर बने सेंवढ़ा और भिंड का इंदुर्खी पुल बह गए। इसके बाद दोपहर में शिवपुरी जिले में नरवर-ग्वालियर को जोडऩे वाला मगरौनी पुल का काफी हिस्सा नदी में बह गया। कल सिंध नदी के बहाव में रतनगढ़ वाली माता और लांच-पिछोर का पुल भी बह गया था। अब दतिया जिले के गोराघाट, भिंड के मेंहदा घाट का पुल भी खतरे ..

पूरे देश ने गर्व से कहा लव लीना

टोक्यो ओलंपिक भारत को तीसरा पदकटोक्यो ठ्ठ बुधवार को टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए मिलाजुला दिन रहा। भारतीय मुक्केबाजी लवलीना बोरगोहेन को टॉप सीड और विश्व नंबर एक मुक्केबाज तुर्की की बुसनेज सुरमेनेली से हारने के बाद महिला वेल्टरवेट (64-69 किग्रा) के फाइनल में जाने का सपना टूट गया। तीसरे नंबर पर रहने से उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। भारत के कुश्ती गुरु द्रोणाचार्य अवार्डी महाबली सतपाल के शिष्य पहलवान रवि कुमार दहिया और दीपक पुनिया ने कुश्ती मुकाबलों के क्रमश: पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा ..

कक्षा 6 से 8 तक व्यावसायिक शिक्षा पर होगा विशेष जोर

केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई अहम फैसले : सरकारी स्कूलों में भी होंगे प्ले स्कूलनई दिल्ली ठ्ठ 4 अगस्त (ए)केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2026 तक स्कूली शिक्षा के लिए समग्र शिक्षा योजना को जारी रखने की मंजूरी दी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का दायरा बढ़ाया जा रहा है। इसका अनुदान भी बढ़ाया जा रहा है। पिछड़े इलाकों में इसे 12वीं तक किया जाएगा। रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण जो बच्चियों के लिए सेल्फ डिफेंस की एक पहल है। इसके लिए 3 महीने के प्रशिक्षण में 3000 रुपए खर्च किया जाता था, ..

डिस्कस थ्रो खिलाड़ी कमलप्रीत फाइनल में

सिंधु सेमीफाइनल में हारीं, अब कांस्य के लिए खेलेंगीटोक्यो ठ्ठ 31 जुलाई (ए)भारत की राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक कमलप्रीत कौर ने यहां शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में महिला डिस्कस थ्रो स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली। अपने ओलंपिक में पदार्पण में 25 वर्षीय कमलप्रीत ने तीसरे प्रयास में 64 मीटर के प्रत्यक्ष योग्यता चिह्न को पार करते हुए पदक राउंड में जगह पक्की की। 31 एथलीटों में कमलप्रीत और अमेरिका की वैलेरी ऑलमैन ही ऐसी दो एथलीट रहीं, जो क्वालीफाइंग राउंड में 64 मीटर के चिह्न को पार करने में सफल रहीं। उधर पिछले ..

पुलिस अधिकारी एक भारत श्रेष्ठ भारत के ध्वजवाहक

नई दिल्ली ठ्ठ 31 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि पुलिस अधिकारी एक भारत श्रेष्ठ भारत के ध्वजवाहक हैं, इसलिए उनके हर कार्य में राष्ट्र प्रथम की भावना परिलक्षित होनी चाहिए।श्री मोदी ने हैदराबाद पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए आज कहा- आपको हमेशा ये याद रखना है कि आप एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी ध्वजवाहक हैं। इसलिए, आपके हर एक्शन, आपकी हर गतिविधि में राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम की भावना रिफ्लेक्ट होनी चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों ..