मुखपृष्ठ

हिमाचल में बाढ़ में फंसे 72 सभी श्रद्धालु सुरक्षित, 3 लोग लापता

शिमला द्य 29 जुलाई (वा) हिमाचलप्रदेश में जनजातीय लाहौल-स्पीति जिला उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया है कि लाहौल के उदयपुर क्षेत्र में भारी बारिश और बाढ़ के चलते फंसे 72 श्रद्धालु सुरक्षित हैं और उन्हें त्रिलोकनाथ मंदिर परिसर में ठहराया गया है, लेकिन 3 लोग अभी लापता हैं। सुरक्षित लाए गए श्रद्धालुओं को मंदिर ट्रस्ट की ओर से उनके रहने और खाने की व्यवस्था की जा रही है। गत दिवस भंयकर बाढ़ में बहे कुल 10 लोगों में से 7 लोगों के शव चलाए गए सर्च और रेस्क्यू अभियान में मिल चुके हैं, जबकि 3 अन्य की तलाश की जा ..

'खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022Ó का आयोजन मप्र में कराने की सहमति

भोपाल द्य 29 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर से उनके निवास स्थान पर मुलाकात कर 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022Ó का आयोजन मध्यप्रदेश में कराने के लिए सैद्धांतिक सहमति देने पर आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022Ó के आयोजन की औपचारिक घोषणा करने के साथ ही भोपाल के टी.टी. नगर स्टेडियम में केन्द्रीय सहायता से नवनिर्मित मल्टीपरपज हॉल को लोकार्पित करने का ..

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि द्वारा कार्यभार ग्रहण

भोपाल द्य राज्य शासन द्वारा महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरिजी को मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड में उपाध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की कार्य परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। स्वामीजी द्वारा आज बोर्ड में उपस्थित होकर विधिवत कार्यभार ग्रहण किया गया।..

52.28 फीसदी को प्रथम श्रेणी

12वीं के नतीजे घोषित : शत-प्रतिशत रहा परिणामभोपाल द्य 29 जुलाई (ब्यूरो)मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा १२वीं के परीक्षा परिणाम गुरुवार को घोषित किए गए। बेस्ट ऑफ फाइव मूल्यांकन पद्धति के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। सभी विद्यार्थियों को उत्तीर्ण किया गया है। परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है, जिसमें 52.28 प्रतिशत परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में, 40.28 प्रतिशत परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी में और 7.43 प्रतिशत परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। शिक्षा विभाग ने छात्रों के ..

आपदा प्रबंधन की तैयारियों को पुख्ता करें-डॉ. मिश्रा

भोपाल द्य 29 जुलाई (वा) आपदा प्रबंधन की तैयारियों को और अधिक पुख्ता करें। विभिन्न आपदाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए एसओपी तैयार करें। गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मंत्रालय में आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश दिए। बैठक में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एस.एन. मिश्रा, महानिदेशक होमगार्ड अशोक दोहरे, एडीजी अशोक अवस्थी, आई.जी. एसडीईआरएफ श्रीमती दीपिका सूरी, सचिव श्री डी. श्रीनिवास वर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। गृहमंत्री डॉ. मिश्रा ने विभिन्न ..

गांवों में भी प्ले स्कूल की सुविधा मिलेगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई 11 भाषाओं में होगी

नई शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी की दो अहम घोषणाएंनई दिल्ली द्य 29 जुलाई (ए)नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी मिले गुरुवार को एक साल पूरा हो गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एजुकेशन सेक्टर से जुड़े लोगों, टीचर्स और स्टूडेंट्स से सीधी बात की। इस दौरान उन्होंने दो बड़े ऐलान किए। पहला कि गांवों में भी बच्चों को प्ले स्कूल की सुविधा मिलेगी। अब तक यह कॉन्सेप्ट शहरों तक सीमित है। दूसरा कि इंजीनियरिंग के कोर्स का 11 भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेशन के लिए टूल डेवलप किया जा ..

देश में कोरोना के 4404 सक्रिय मामले बढ़े

नई दिल्ली/कोलकाता। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के नए मामले की संख्या इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्र्या से अधिक रही, जिसके कारण इस जानलेवा विषाणु के सक्रिय मामलों की संख्या में 4404 की वृद्धि दर्ज की गई। केरल में दूसरे दिन सर्वाधिक बाईस हजार मामले सामने आने के बाद शनिवार, रविवार दो दिनी सम्पूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है।24 घंटों में कोरोना के 43,509 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर तीन करोड़ 15 लाख 28 हजार 114 हो गया है। इस दौरान 38 हजार 465 मरीजों ..

पुरुष हॉकी टीम और सिंधु पदक के करीब

ओलंपिक में भारत के लिए भाग्यशाली रहा गुरुवार टोक्यो द्य दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम की हार को छोड़ दें तो गुरुवार का दिन टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए शानदार रहा। बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर अंतिम-8 में जगह बना ली है। तीरंदाजी में अतनु दास 2 बार के ओलंपिक स्वर्ण विजेता को हराकर पुरुष सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। वहीं, मुक्केबाजी में सतीश कुमार ने सुपर हैवी वेट (91+ किलोग्राम) कैटेगरी ..

ममता ने बंगाल के लिए आबादीके मान से मांगी वैक्सीन

नई दिल्ली द्य पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलीं। मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए ममता ने कहा कि मैंने कोरोना के मुद्दे पर उनसे बात की। मैंने प्रधानमंत्री से कहा कि बंगाल को दी जाने वाली वैक्सीन की संख्या बढ़ाई जाए। हमें आबादी के हिसाब से वैक्सीन मिले। बंगाल को आबादी के हिसाब से दूसरे राज्यों के मुकाबले बहुत कम वैक्सीन मिली हैं। ममता से पूछा गया कि प्रधानमंत्री ने इसके जवाब में क्या कहा? इस पर उन्होंने कहा कि उनकी बात मैं अपने मुंह से कहूं, ..

बेटियों को आत्मनिर्भर बनाएगी

अब लाड़ली लक्ष्मी योजनाभोपाल द्य 27 जुलाई (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना से जुड़ी बालिकाओं की कॉलेज की पढ़ाई से लेकर नौकरी लगने तक हरसंभव सहायता की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं वचन देता हूं कि जिंदगी के हर मोड़ पर लाड़ली लक्ष्मियों का यह मामा उनके साथ खड़ा रहेगा। समाज में बेटा-बेटी को लेकर मौजूद भेदभाव को मिटाने के लिए आरंभ हुई लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना ..

7 अगस्त को मनाया जाएगा अन्न उत्सव

भोपाल द्य 27 जुलाई (ब्यूरो) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में प्रदेश में 7 अगस्त को अन्न उत्सव मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रदेश की 25 हजार 435 राशन दुकानों से खाद्यान्न वितरण होगा। प्रत्येक दुकान पर प्रतीकात्मक रूप से 100 हितग्राहियों को थैले में राशन दिया जाएगा। दुकानों पर यह आयोजन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की सभी उचित मूल्य दुकानों पर 100-100 लोगों ..

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को 3-0 से हराया

टोक्यो ओलंपिक : भारत की उम्मीदें बरकरारटोक्यो द्य 27 जुलाई (वा) भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार के बाद यहां मंगलवार को ग्रुप ए मैच में स्पेन को 3-0 से हराकर अपनी जीत का फॉर्म फिर से हासिल किया।भारत की तरफ से रूपिंदर पाल सिंह ने 15वें और 51वें, जबकि सिमरनजीत सिंह ने 14वें मिनट में गोल किया। इनमें से एक गोल पेनल्टी स्ट्रोक से आया। वहीं अनुभवी भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने भारत के ओलंपिक अभियान को पटरी पर लाने के लिए अच्छा बचाव किया और एक भी मौके को गोल में बदलने ..

कश्मीरियत ने सहिष्णुता को प्रोत्साहित किया - कोविंद

श्रीनगर द्य 27 जुलाई (वा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर की भूमि पर आने वाले लगभग सभी धर्मों ने कश्मीरियत की एक अनूठी विशेषता को अपनाया, जिसने रुढि़वाद को त्याग दिया और समुदायों के बीच सहिष्णुता तथा आपसी स्वीकृति को प्रोत्साहित किया।श्री कोविंद ने यहां कश्मीर विश्वविद्यालय (केयू) के 19वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा- मैं इस सपने को साकार करने के लिए जम्मू-कश्मीर की युवा पीढ़ी पर पूरी तरह से भरोसा कर रहा हूं, मुझे यकीन है कि ये जल्द से जल्द पूरा होगा। उन्होंने ..

बसवराज कर्नाटक के मुख्यमंत्री होंगे

नई दिल्ली द्य 27 जुलाई (ए) कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का नाम तय हो गया है। राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई सूबे के नए मुख्यमंत्री होंगे। शाम 7 बजे विधायक दल की बैठक में इस्तीफा देने वाले मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बोम्मई के नाम का प्रस्ताव रखा। इसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक, बोम्मई कल यानी बुधवार दोपहर को 3 बजकर 20 मिनट पर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 28 जनवरी 1960 को जन्मे बसवराज सोमप्पा बोम्मई कर्नाटक के गृह, कानून, संसदीय मामलों के मंत्री हैं। उनके पिता एसआर बोम्मई ..

टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा देख रोमांचित हुआ देश

मन की बात : टीका लगवाने वालों को मुफ्त छोले-भटूरे खिलाने वाले को मोदी ने सराहानई दिल्ली ठ्ठ 25 जुलाई (ए)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड टीका लगवाने वालों को मुफ्त छोले-भटूरे खिलाने वाले फूड स्टॉल चलाने वाले की सराहना की है। उधर प्रधानमंत्री ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय तिरंगा झंडा देखकर पूरा देश उत्साहित है। दो दिन पहले की कुछ अद्भुत तस्वीरें, कुछ यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं। टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाडिय़ों को तिरंगा लेकर चलते देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश रोमांचित हो उठा। ..

ट्रैवलर पर पत्थर गिरने से 9 पर्यटक मृत

हिमाचल के किन्नौर में पहाड़ दरकारिकांगपिओ द्य 25 जुलाई (ए)हिमाचल के किन्नौर जिले में भूस्खलन व पत्थर गिरने के कारण टेम्पो ट्रैवलर में घूमने आए नौ पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए। छितकुल- सांगला मार्ग पर बटसेरी में चट्टानों की चपेट में हरियाणा नंबर एचआर 55 एजी 9003 ट्रैवलर आई और एक पुल भी टूट गया। पर्यटक महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, वेस्ट दिल्ली के हैं।मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दु:ख जताते हुए ट्वीट कर लिखा कि हिमाचलप्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन से हुआ हादसा अत्यंत दु:खद ..

रतलाम, शाजापुर, खंडवा और उज्जैन तरबतर

रविवार द्य 25 जुलाई (ब्यूरो) मानसून के सक्रिय होने के बाद से मध्यप्रदेश में शुरू हुआ बारिश क्रम लगातार जारी है। आज कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश हुई। इस दौरान रतलाम, शाजापुर, खंडवा, उज्जैन और पर्यटन स्थल पचमढ़ी में तेज बारिश हुई, वहीं कुछ अन्य स्थानों में मध्यम बारिश का क्रम दिनभर चला। रतलाम में कल रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला आज दिनभर चलता रहा। इस दौरान वहां 107 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। राजधानी भोपाल में भी बारिश का सिलसिला लगातार चलता रहा। यहां दिनभर बारिश की रिमझिम फुहारें पडऩे से मौसम खुशनुमा ..

असहमति को बंधक बनाता राजद्रोह...

ब्रेक के बाद शक्तिसिंह परमारस मय, कालखंड और परिस्थितियों के मान से व्यवस्था संबंधी नियमों-कानूनों में बदलाव आते हैं... कभी कठोरता, तो कभी लचीलापन स्वाभाविक है... राजद्रोह, राज्यद्रोह और राष्ट्रद्रोह, कुछ ऐसे ही मिलेजुले शब्द हैं, जो किसी तरह के अपराध का बोध कराते हैं..! इन तीनों के मायने भिन्न-भिन्न हैं... किसी समय 'राजद्रोहÓ अर्थात् राजा के खिलाफ मुखर होना अपराध माना गया.., तो राज्य की शांति और व्यवस्था को बिगाडऩे का कृत्य 'राजद्रोहÓ के रूप में देखा गया और देश की संप्रभुता को चुनौती देने ..

भास्कर समूह के ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे

गुरुवार द्य 22 जुलाई (ए)देश के बड़े समाचार पत्र समूह से जुड़े ठिकानों पर आज आयकर विभाग ने भोपाल समेत अनेक शहरों में स्थित ठिकानों पर छापे की कार्रवाई प्रारंभ की।समूह के भोपाल स्थित मुख्यालय के अलावा नोएडा, जयपुर, अहमदाबाद और अन्य शहरों में कम से कम एक दर्जन परिसरों में छापे की कार्रवाई किए जाने की सूचना है। कर चोरी की आशंका के चलते यह कार्रवाई किया जाना बताया गया है। सूत्रों का कहना है कि भोपाल में एमपीनगर स्थित समूह के मुख्यालय के अलावा लगभग आधा दर्जन परिसरों में भी छापे की कार्रवाई की गई। सुरक्षा ..

प्रदेश के 12 हजार गांवों में जाएंगे आरोग्य मित्र : प्रशिक्षण प्रारंभ

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव में सम्पूर्ण समाज की भूमिका आवश्यकइंदौर द्य स्वदेश समाचारराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, सेवा भारती तथा आरोग्य भारती के कार्यकर्ताओं ने सामाजिक संगठनों के साथ कोविड रेस्पोंस टीम (सीआरटी)का गठन किया और कोरोना की तीसरी लहर की पूर्व तैयारी प्रारंभ कर दी है। १२ हजार गांव में आरोग्य मित्र जाएंगे जिनको प्रशिक्षण देने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। प्रशिक्षक कार्यशाला का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मालवा प्रांत संघचालक डॉ. प्रकाश शास्त्री, इंदौर के विभाग सहसंघचालक प्लास्टिक सर्जन ..

राज्यपाल गहलोत ने की महाकाल मंदिर में पूजा

उज्जैन द्य कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत गुरुवार को उज्जैन आए। सबसे पहले उन्होंने भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर जाकर पूजन- अर्चन किया। पूजा अर्चना के बाद श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक को स्मृति चिन्ह भेंट किया। ..

भूमि दस्तावेजों में त्रुटि सुधार हेतु अगस्त में रिकार्डशुद्धिकरण सप्ताह, किसानों से कोई शुल्क नहीं

भोपाल द्य 22 जुलाई (वा)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि अविवादित नामांतरण के लिए स्थापित नई व्यवस्था की जन-सामान्य को जानकारी देने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए। भूमि संबंधी दस्तावेजों में त्रुटि सुधार के लिए अगस्त माह में एक सप्ताह का विशेष रिकार्ड शुद्धिकरण सप्ताह मनाया जाएगा। रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण के दौरान हुई त्रुटियों के सुधार के लिए किसानों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान राजस्व, कृषि, विद्युत, सहकारिता, पशु पालन विभाग से संबंधित दिन-प्रतिदिन ..

मात्र 30 खिलाड़ी भाग लेंगे

टोक्यो द्य 22 जुलाई (ए)कोविड-19 के खतरे को देखते हुए शुक्रवार को होने वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय खिलाडिय़ों की भागीदारी कम से कम रखी जाएगी और दल से सिर्फ छह अधिकारियों को ही इसमें हिस्सा लेने की स्वीकृति मिली है। इसमें लगभग 30 खिलाड़ी शामिल होंगे। समारोह संक्षिप्त रहेगा। मेरीकॉम व मनप्रीतसिंह भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे।भारत के मिशन उपप्रमुख प्रेम कुमार वर्मा ने बताया कि जिन खिलाडिय़ों को अगले दिन प्रतियोगिता में हिस्सा लेना है उन्हें उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेने की हिदायत ..

तृणमूल सदस्यों ने पन्ने छीनकर फाड़े

जासूसी पर राज्यसभा में हंगामा : मंत्री वैष्णव के बयान के वक्तबवाल नई दिल्ली द्य 22 जुलाई (ए)इजरायली सॉफ्टवेयर पेगासस से 300 भारतीयों की कथित जासूसी को लेकर गुरुवार को भी संसद में जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में जब सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव इस मामले पर बयान देने के लिए उठे तो तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। इन सांसदों ने मंत्री से पन्ने छीनकर फाड़ दिए। वे सभापति के आसन के पास एकत्रित होकर शोर मचाते रहे। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित कर दी गई। ..

महाराष्ट्र में भारी बारिश : 48 ट्रेनें रद्द

मुंबई द्य 22 जुलाई (ए)महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुंबई में जहां लोग बाढ़ जैसे हालात का सामना कर रहे हैं तो कोरण इलाके में भी लोग बेहाल है। मौसम विभाग ने मुम्बई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस बीच सेंट्रल रेलवे को ४८ ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है तो ३३ का रास्ता बदला गया है और 50 से अधिक ट्रेनों का सफर छोटा करना पड़ा।सतपुड़ा बांध के पांच गेट खोलेउधर मप्र के बैतूल जिले में चार दिन से हो रही बारिश के कारण सारणी थाना क्षेत्र में स्थित सरकारी सतपुड़ा तापगृह को पानी ..

राज कुंद्रा के कार्यालय पर छापा

मुंबई ठ्ठ 21 जुलाई (ए)पोर्न मूवी केस में मुंबई पुलिस ने बुधवार शाम को राज कुंद्रा के मुंबई स्थित विआन इंडस्ट्रीज लिमिटेड के ऑफिस और कुछ अन्य ठिकानों पर छापेमारी की है। ताजा जानकारी के मुताबिक, कुंद्रा के ऑफिस में लगे कुछ कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और सर्वर को सीज किया गया है। माना जा रहा है कि यहीं से वी ट्रांसफर के जरिए वीडियो को अपलोड किया जाता था। इसके अलावा कुछ अन्य कागजात को पुलिस ने जब्त किया है। पुलिस ने कुंद्रा का एक आई फोन और लैपटॉप भी जब्त कर लिया है। इसे जांच के लिए फॉरेंसिक लैब में भेजा ..

सिद्धू का शक्ति प्रदर्शन , 62 विधायकों के साथ दरबार साहिब में टेका माथा

अमृतसर ठ्ठ 21 जुलाई (वा)पंजाब कांग्रेस में मचे घमासान के बीच पार्टी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को 62 विधायकों सहित श्री दरबार साहिब में माथा टेका। इससे पूर्व उन्होंने अपने निवास पर राज्य के कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के अलावा बड़ी संख्या में विधायकों के साथ बैठक कर राज्य की राजनीति पर चर्चा की। दो बसों में आए करीब 62 से अधिक विधायक इस बैठक में शामिल हुए। सुबह श्री सिद्धू की कोठी पर पहुंचे विधायकों में हरमिंदर गिल, सुनील दत्ती, ..

भारत - पाकिस्तान की सेना ने ईद के मौके पर मिठाइयां आदान-प्रदान की

श्रीनगर/जैसलमेर ठ्ठ 21 जुलाई (वा)ईद उल अजहा (बकरीद) के मौके पर नियंत्रण रेखा तथा राजस्थान के विभिन्न सीमावर्ती इलाकों में भारतीय और पाकिस्तानी सेना ने फ्लैग मीटिंग का आयोजन किया तथा मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। श्रीनगर स्थित रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कुपवाड़ा के तंगधार में कियानगंगा नदी पर कमान अमान सेतु, उरी और तिथवाल चौराहे के पास मिठाइयों का अदान प्रदान हुआ। उन्होंने बताया कि दोनों सेनाओं की ओर से संघर्ष विराम समझौते का कड़ाई से पालन के दौरान इन समारोहों का आयोजन किया गया। इस बीच ..

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी

भोपाल ठ्ठ 21 जुलाई (वा)मध्यप्रदेश में मानसूनी गतिविधियां बढऩे के बाद से बारिश का क्रम लगातार जारी है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश हुई। अनेक स्थानों पर बारिश का क्रम जारी है। हालांकि राजधानी भोपाल में बारिश नहीं हुई, लेकिन यहां बादल छाये रहे जिसके चलते मौसम में ठंडक बनी हुई है। राजधानी भोपाल को छोड़कर प्रदेश के अनेक स्थानों में बारिश का क्रम जारी है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान धार में 34.3 मिमी, टीकमगढ़ में 31 मिमी सहित अन्य स्थानों पर बारिश हुई।पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ..

पेगासस मामले में केंद्र सरकार सीधा जवाब दे- कमल नाथ

भोपाल ठ्ठ पेगासस जासूसी मामले में केंद्र सरकार को घेर रही मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कमल नाथ ने आज कहा कि इस मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को साफतौर पर स्पष्ट करना चाहिए कि उसने इजराइली कंपनी से जासूसी के कार्य में उपयोग होने वाला पेगासस का लायसेंस खरीदा है या नहीं। पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि पेगासस मामले में केंद्र सरकार सीधा जवाब दे। साथ ही केंद्र सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि ..

लोकतंत्र हमारे खून में

एनआरसी-सीएए से देश में मुसलमानों को कोई नुकसान नहीं- डॉ. भागवतगुवाहाटी ठ्ठ 21 जुलाई (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मा. डॉ. मोहनराव भागवत ने बुधवार को कहा कि देश में लोगों का एक वर्ग राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) और नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के मुद्दे पर मुसलमानों को भ्रमित कर राजनीतिक लाभ हासिल करना चाहता है। इससे देश में किसी भी मुसलमान को कोई नुकसान नहीं होगा। लोकतंत्र हमारे खून में शामिल है। यह परंपराएं सदियों से हमारे देश में मौजूद हैं। डॉ. भागवत ने यहां 'सिटिजनशिप डिबेट ..

दोनों टीकों के बाद ही यात्रा करें

नई एडवाइजरी : 32 फीसदी लोग अभी भी हाई रिस्क में,बच्चों को कम खतरानई दिल्ली ठ्ठ 21 जुलाई (ए)करीब 67.6 फीसदी भारतीयों ने कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली है। इसका मतलब है कि आधे से अधिक भारतीय कोरोना से लडऩे में सक्षम हो चुके हैं। सरकार के चौथे सीरो-सर्वे से इसका खुलासा हुआ है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रा को लेकर गाइड लाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि बिना फुल वैक्सीनेशन के यात्रा से बचने की जरूरत है। ह्व ढिलाई की कोई जगह नहीं- सीरो-सर्वे में कोरोना ..

भारत में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें हुईं

अमेरिकी अध्ययन में दावावॉशिंगटन ठ्ठ भारत में पिछले 17 महीनों में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें हो चुकी हैं। यह अनुमान एक अमेरिकी संस्था के अध्ययन में जताया गया है। संस्था ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डेटा जुटाया है। उसके मुताबिक, कोरोना से बने हालात भारत की आजादी और बंटवारे के बाद सबसे बड़ी मानवीय त्रासदी है। इस स्टडी में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट को दुनिया के लिए बड़ा खतरा बताया गया है, जो संक्रमण की नई लहर ला सकता है। वॉशिंगटन के सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट ने इस स्टडी के लिए सीरोलॉजिकल स्टडी, हाउस ..

हिमाचल के ५ जिलों में बाढ़ का खतरा

शिमला द्य हिमाचलप्रदेश में अगले चौबीस घंटों में भारी बारिश होने की संभावना होने के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है। राजधानी सहित प्रदेश के अनेक हिस्सों में आज भी बारिश का क्रम जारी है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश के लिए अचानक बाढ़ आने की गाइडेंस जारी की गई है। इसके तहत बुधवार को पांच जिलों में चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू और शिमला में भारी बाढ़ का खतरा है। सैलानियों और स्थानीय लोगों से नदी-नालों से दूर रहने की अपील की गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अधिकारियों से कहा है कि जहां भी सड़क ..

जलाशयों की जल भंडारण क्षमता की पुनस्र्थापना करने वाला मप्र पहला राज्य

भोपाल द्य 20 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। बैठक में राज्य के जलाशयों की जल भंडारण क्षमता की पुनस्र्थापना के लिए नीतिगत निर्णय लेते हुए निविदा प्रक्रिया, आधार मूल्य, निविदा अर्हता के मापदंडों एवं अन्य शर्तों को अनुमोदित किया गया। नीति में संशोधन के बाद मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जिसमें प्रथम चरण में चार जलाशय से गाद निकालने का टेंडर होगा। इससे 5 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता का पुनस्र्थापन हो सकेगा। भूमि की उत्पादकता बढ़ेगी। ..

बुरहानपुर में 300 करोड़ की टेक्सटाइल परियोजना से १००० को मिलेगा रोजगार

भोपाल द्य 20 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से बुरहानपुर स्थित कपड़ा निर्माता कम्पनी मेसर्स बुरहानपुर टेक्सटाइल प्रायवेट लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों ने आज मंत्रालय में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बुरहानपुर मध्यप्रदेश में लगभग 300 करोड़ रुपए के निवेश से टेक्सटाइल परियोजना स्थापित करने का निवेश प्रस्ताव मुख्यमंत्री श्री चौहान को सौंपा।उद्योग प्रतिनिधियों में ओमप्रकाश मित्तल, रवि पोद्दार, वेदांत मित्तल, सुधीर पाटे तथा सुनील मोर शामिल थे। मेसर्स बुरहानपुर टेक्सटाइल लिमिटेड की स्थापना वर्ष ..

बड़ों से ज्यादा मजबूत बच्चे

कोरोना पर आईसीएमआर की चौथी सीरो-सर्वे रिपोर्टनई दिल्ली द्य 20 जुलाई (ए)इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मंगलवार को 21 राज्यों के 70 जिलों में जून-जुलाई महीने में किए गए चौथे सीरो-सर्वे की रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक देश की 67 फीसदी आबादी में एंटीबॉडी डेवलप हुई है। यानी ये आबादी संक्रमित हो चुकी है और वायरस को बेअसर करने के लिए इन लोगों के शरीर में जरूरी एंटीबॉडी डेवलप हो चुकी है। अच्छी बात ये है कि इनमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं। इसके साथ ही स्कूल खोले जाने के सवाल ..

महामारी पर राजनीति नहीं होनी चाहिए-मोदी

नई दिल्ली द्य 20 जुलाई (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि मानवता ने पिछले 100 वर्षों में कभी भी कोरोना जैसी महामारी का मुकाबला नहीं किया। यह समूची मानवता के लिए चिंता का विषय है और इस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए।श्री मोदी ने संसद में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ आज एक बैठक की और उन्हें देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति तथा उससे निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि मानवता ने पिछले 100 वर्षों में कभी ऐसी महामारी का सामना नहीं किया है, इसलिए ..

कुंद्रा २३ तक पुलिस रिमांड पर

पोर्न मूवीज मैनेजमेंट के सबूत मिले, इसमें लाइव आर्टिस्ट के पेमेंट का भी उल्लेखमुंबई द्य 20 जुलाई (ए)पोर्न मूवीज बनाने के मामले में मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा को सोमवार देर रात गिरफ्तार किया था। राज कुंद्रा को पोर्न वीडियो रैकेट मामले में कोर्ट ने 23 जुलाई तक पुलिस रिमांड पर भेजा है। राज को 19 जुलाई को मुंबई क्राइम ब्रांच की प्रॉपर्टी सेल ने अरेस्ट किया था। उनके बाद एक और आरोपी रायन थार्प को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया था। दोनों को मंगलवार ..

नकवी राज्यसभा में उपनेता नियुक्त

नई दिल्ली द्य अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को राज्यसभा में सदन का उपनेता नियुक्त किया गया है। श्री नकवी संसदीय मामलों पर अच्छी पकड़ रखते हैं और विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ अच्छे सम्बन्धों एवं समन्वय के लिए जाने जाते हैं। संसद में विपक्ष की विभिन्न चुनौतियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा श्री नकवी को यह जिम्मेदारी देना महत्वपूर्ण है। इससे पूर्व उपनेता की जिम्मेदारी पीयूष गोयल के पास थी, जो अब राज्यसभा में सदन के नेता नियुक्त किए गए हैं । श्री नकवी पूर्व में संसदीय कार्य ..

स्कूल खोलने का निर्णय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां लेंगी

भोपाल ठ्ठ 19 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड अनुकूल व्यवहार का सख्ती से पालन सुनिश्चित करते हुए आगामी 26 जुलाई से स्कूलों में 11वीं एवं 12वीं की कक्षाएं एवं छात्रावास आरंभ किए जाएंगे। कक्षा 9वीं एवं 10वीं की कक्षाएं 5 अगस्त से प्रारंभ की जाएंगी।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे। जुलाई महीने में सप्ताह में 2 दिन तथा अगस्त माह में विद्यार्थी सप्ताह में 4 दिन विद्यालय आ सकेंगे। कक्षाएं खोली जाने के संबंध में क्राइसिस मैनेजमेंट ..

उत्तराखंड में बादल फटने से 3 की जान गई

मुंबई में भारी बारिश का कहर जारी, ठाणे में भूस्खलन से 5 की मौतसोमवार ठ्ठ 19 जुलाई (स्वदेश समाचार)मुंबई में जारी बारिश की वजह से लगातार दूसरे दिन बड़ा हादसा हो गया। उधर, उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले के मांडो गांव में रविवार को बादल फटने से 3 लोगों की मौत हो गई और 4 लापता हैं। एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है। सोमवार को ठाणे के कलवा में लैंडस्लाइड के बाद पहाड़ी का मलबा एक घर पर गिर गया। इससे एक परिवार के 7 लोग मलबे में दब गए। इनमें से 5 की मौत हो गई। मरने वालों में 3 बच्चे भी हैं। इनमें 12 ..

दोनों सदनों में जमकर हंगामा

मानसून सत्र : प्रधानमंत्री नहीं करा सके मंत्रियों का परिचय नई दिल्ली ठ्ठ 19 जुलाई (ए)मानसून सत्र के पहले दिन आज विपक्षी दलों ने किसानों से जुड़े मसलों, महंगाई और अन्य मुद्दों पर जमकर हंगामा किया, जिसके कारण लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद तथा राज्यसभा की कार्यवाही तीन बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगति करनी पड़ी। इस दौरान लोकसभा में कोई विधायी कामकाज नहीं हो सका। किसानों से जुड़े मुद्दों, पेट्रोल-डीजल की महंगाई तथा अन्य मसलों पर विपक्षी दलों के जोरदार हंगामे के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र ..

लोगों को लगभग २ साल तक रखनी होगी सावधानी

कोरोना को लेकर एम्स के डॉक्टर की चेतावनीनई दिल्ली ठ्ठ 19 जुलाई (वा)कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका लगातार बनी हुई है। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों से लगातार सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं। दिल्ली एम्स के मेडिसिन विभाग में प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल ने कहा है कि अगले एक से दो साल तक लोगों को बहुत ज्यादा अलर्ट रहना होगा। खासतौर पर भारत में फेस्टिवल सीजन को देखते हुए और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी भी दूसरी लहर का असर बाकी है। ऐसे में सावधानी अपनाकर ही इस महामारी ..

मप्र ओलंपिक संघ के फिर अध्यक्ष बने मेंदोला

इंदौर द्य मध्यप्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन की एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) रविवार 18 जुलाई को जबलपुर स्थित एक होटल में आयोजित हुई। इस मीटिंग में अगले चार वर्ष के लिए 29 सदस्यीय नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। कार्यकारिणी में तीन नए सदस्य शामिल हुए हैं। सर्वसम्मति से रमेश मेंदोला मध्यप्रदेश ओलंपिक संघ के चौथी बार अध्यक्ष चुने गए। वहीं जबलपुर के दिग्विजयसिंह तीसरी बार सचिव बने। ओलंपिक संघ के विभिन्न पदों के लिए यह घोषणा महज औपचारिकता थी। ..

मुंबई में मूसलधार बारिश से तबाही

मुंबई ठ्ठ 18 जुलाई (ए)मुंबई में लगातार हो रही मूसलधार बारिश के बाद हुए भूस्खलन और मकान ढहने की दो अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए हैं। 21 लोगों ने चेंबूर इलाके में और 7 ने विक्रोली में जान गंवाई। चेंबूर हादसे में 16 लोगों को रेस्क्यू किया गया। यहां पांच मकान ढह गए। ग्रेटर मुंबई नगर निगम ने बताया कि चेंबूर हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। 2 घायलों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। डीसीपी (जोन 7) प्रशांत कदम ने बताया कि विक्रोली में ..

सभी मुद्दों पर सार्थक चर्चा के लिए तैयार

संसद का मानसून सत्र आज से : प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक की, कहा-नई दिल्ली ठ्ठ 18 जुलाई (ए)संसद के सोमवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र से पहले सरकार ने आज कहा कि वह नियम-प्रक्रिया के दायरे में हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है, जबकि विपक्षी दलों ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई के साथ कई अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए रणनीति तैयार की है। संसदीय सौध में ढाई घंटे से अधिक समय तक चली सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आश्वासन दिया कि सरकार सत्र के दौरान सभी मुद्दों पर सार्थक चर्चा के ..

हमारी असावधानी तीसरी लहर को निमंत्रण देगी - शिवराज

भोपाल ठ्ठ 18 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेशवासी कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करें, हमारी असावधानी कोरोना की तीसरी लहर को निमंत्रण देगी।मुख्यमंत्री ने आज यहां स्मार्ट सिटी पार्क में पौधारोपण के बाद कहा कि केवल हमारे देश में ही नहीं, अपितु दुनिया के कई देशों में कोविड के प्रकरण बढऩा चिंता का विषय है। ब्रिटेन में तीन महीने की तालाबंदी के बाद 55 हजार केस आए हैं। दुनिया के अन्य देशों में भी कोरोना के प्रकरण तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में भी कई जिलों में पॉजिटिविटी दर दस प्रतिशत ..

अमेरिका ने भारत को सौंपे 2 एमएच-60आर हेलिकॉप्टर

वाशिंगटन ठ्ठ 17 जुलाई (ए)भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी को और अधिक मजबूत करते हुए अमेरिकी नौसेना ने 2 एमएच-60आर हेलिकॉप्टर भारतीय नौसेना को सौंप दिए हैं।सैन डिएगो के नौसैन्य हवाई अड्डे नॉर्थ आईलैंड या एनएएस नॉर्थ आईलैंड में हुए समारोह में अमेरिका की नौसेना ने भारतीय नौसेना को औपचारिक तौर पर मल्टी रोल हेलिकॉप्टर (एमआरएच) सौंपे। इस दौरान अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू भी उपस्थित रहे। अवसर श्री संधू ने कहा कि सभी मौसमों में काम करने वाले मल्टी रोल हेलिकॉप्टरों का बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका ..

मध्यस्थता भारतीय मूल्यों एवं परम्पराओं में समाहित - रमन्ना

नई दिल्ली ठ्ठ 17 जुलाई (ए)भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने शनिवार को कहा कि मध्यस्थता की प्रथा भारतीय मूल्यों एवं परम्पराओं में पुरातन काल से समाहित है और पौराणिक ग्रंथ महाभारत में भी मध्यस्थता के प्रयास के उदाहरण मौजूद हैं। न्यायमूर्ति रमन्ना ने कहा कि भारतीय मूल्यों और परम्पराओं में विवाद के निपटारे के लिए मध्यस्थता का रास्ता पहले से समाहित है। मध्यस्थता के प्रयास का जीता-जागता उदाहरण भारतीय पुराण महाभारत है, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण द्वारा पांडवों और कौरवों के बीच मध्यस्थता के प्रयासों का ..

रवींद्र नारायण सिंह विहिप के अध्यक्ष चुने गए

नई दिल्ली ठ्ठ 17 जुलाई (ए)अस्थि सर्जन एवं पद्मश्री से सम्मानित डॉक्टर रवींद्र नारायण सिंह को शनिवार को विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) का नया अध्यक्ष चुना गया। बिहार से ताल्लुक रखने वाले सिंह अब तक संगठन के उपाध्यक्ष थे। उन्हें चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2010 में पद्मश्री मिला था, जो देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा- 'हमारे न्यासी बोर्ड ने आज सर्वसम्मति से रवींद्र नारायण सिंह को हमारा अध्यक्ष चुना।Ó सिंह ..

धार नपा के सहायक यंत्री जैन के 3 ठिकानों पर छापा

44 तोला सोना, ५ करोड़ से अधिक की संपत्ति का पता चलाधार/इंदौर ठ्ठ 17 जुलाई (स्वदेश समाचार)धार के नगर पालिका के सहायक यंत्री डीके जैन के धार-इंदौर में 3 ठिकानों पर लोकायुक्त ने शनिवार सुबह छापा मारा। लोकायुक्त की टीम आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच करने पहुंचे हैं। धार के अलावा इंजीनियर के इंदौर स्थित घर पर भी कार्रवाई के लिए दस्तावेजों की जांच की जा रही है। प्रारंभिक जांच में करोड़ों की बेनामी संपत्ति खुलासा हुआ है। डीके जैन के घर से लोकायुक्त को 44 तोला सोना और 1 किलो चांदी मिली है। डीके जैन ..

मूलभूत सुविधाओं के लिए आमजनों को न होना पड़े परेशान- ऊर्जा मंत्री

भोपाल ठ्ठ 17 जुलाई (ब्यूरो)ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शनिवार को ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आम नागरिकों की समस्याओं को जानने और उनका निराकरण करने के उद्देश्य से किला गेट के सेवा नगर तक पैदल भ्रमण किया। उन्होंने क्षेत्र के नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारी को मौके पर ही समस्या के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क, सीवर, पानी, बिजली आदि से संबंधित समस्याओं के लिए आमजनों को परेशान न होना पड़े। समस्याओं का त्वरित निराकरण ..

योजनाओं के क्रियान्वयन में जिले का हो बेहतर प्रदर्शन

झाबुआ ठ्ठ 17 जुलाई (वा)कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध करें। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में बेहतर प्रदर्शन करें, साथ ही पात्रों को समय पर लाभ मिले ऐसी व्यवस्था करें। यह निर्देश स्कुल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री एवं झाबुआ जिले के प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में झाबुआ जिले में संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए। श्री परमार ने कहा कि शासकीय निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान ..

मोदी ने भारत को रक्षा नीति दी, सीमा पर आज हमें कोई चुनौती नहीं दे सकता-शाह

नई दिल्ली ठ्ठ 17 जुलाई (ए)केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के लिए एक अलग रक्षा नीति तैयार किए जाने के बाद कोई भी भारत की सीमाओं और इसकी संप्रभुता को चुनौती नहीं दे सकता है। गृहमंत्री ने कहा- 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने से पहले कोई अलग रक्षा नीति नहीं थी। या तो यह विदेश नीति थी, जिसने रक्षा नीति को निर्देशित किया या विदेश नीति रक्षा नीति के साथ ओवरलैप हो गई। आज, इस पहल के कारण कोई भी भारतीय सीमाओं और संप्रभुता को चुनौती नहीं ..

प्रधानमंत्री से मिले पवार, राजनीतिक हलचल तेज

नई दिल्ली ठ्ठ 17 जुलाई (ब्यूरो)राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर शनिवार को मुलाकात की, जिससे अटकलों का दौर शुरू होने के साथ ही महाराष्ट्र में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है।प्रधानमंत्री कार्यालय ने श्री मोदी और श्री पवार के बीच आज हुई इस मुलाकात की जानकारी दी और दोनों नेताओं की मुलाकात की तस्वीरें तस्वीरें भी ट्वीट की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात के बाद संसद के मानसून सत्र से दो दिन पहले ..

बुरहानपुर मेें मुख्यमंत्री ने किया करोड़ों के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण

नंदू भैया के अधूरे सपनों को साकार करेगी प्रदेश सरकार - शिवराजबुरहानपुर ठ्ठ स्वदेश समाचारपूर्व सांसद स्व. श्री नंदकु मार सिंह चौहान (नंदू भैया) के अधूरे सपनों को साकार करने में प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। जिले के विकास के लिए पूर्व सांसद स्व. श्री चौहान के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान शनिवार को परमानंदजी गोविंदजीवाला ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में करोड़ों रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन ..

सशक्त राष्ट्र की अनिवार्यता समान जनसंख्या नीति...

ब्रेक के बादशक्तिसिंह परमारभा रत ने दुनिया में सबसे पहले जनसंख्या नीति बनाने का काम किया था.., भारत की संपूर्ण जनगणना 1881 में, जबकि आजाद भारत की पहली जनगणना 1951 में हुई थी... लेकिन वोटबैंक की राजनीति एवं तुष्टिकरण के खेल के चलते जनसंख्या वृद्धि दर तय करने का लक्ष्य प्राप्त करने में हम अभी भी मानो असहाय नजर आते हैं..! पूर्वोत्तर में असम और उत्तर में उप्र ने जनसंख्या संतुलन के लिए 'हम दो-हमारे दोÓ और 'हम दो-हमारा एकÓ के लिए विशेष सरकारी प्रोत्साहन की पहल की है..., ताकि जनसंख्या का न केवल ..

स्वाभिमान

प्रेरणादीपसिद्धांत की आयु कुल चौबीस वर्ष की थी, जब वे राजा अजानबाहु के राजदूत बनकर कौशांबी गए। उनको देखकर वहां का राजा हंसा और बोला-'लगता है अजानबाहु की सेना में कोई दाढ़ी-मूंछ वाला विद्वान नहीं, जो एक छोकरे को यहां भेजा गया।Ó सिद्धांत का स्वाभिमान फड़क उठा। उन्होंने कहा-'अजानबाहु को पता होता कि आप जैसा विद्वान भी विद्वत्ता की परख वेश से करता है तो निस्संदेह यहां किसी दढिय़ल बकरे को ही भेज दिया गया होता। यदि आप अजानबाहु के दूत से चर्चा करना चाहते हैं तो पहले व्यक्ति को उसके गुण, कर्म, स्वभाव ..

चित्त की अस्थिरता मनुष्य जीवन की दुर्बलता

धर्मधाराशास्त्रों में संसार को माया कहा गया है। कई बार लगता है कि जिस को हम स्पर्श करते हैं, देखते हैं, गंध लेते हैं, सुनते हैं और चख सकते हैं, वह यथार्थ है, माया कैसे हो सकता है। यह माया इस रूप में है कि, इस संसार की प्रत्येक वस्तु निरंतर परिवर्तनशील है। जो दिख रहा है, वह अगले ही क्षण में परिवर्तित हो जाएगा। जो हवा हमें स्पर्श कर रही है, अगले ही क्षण उसकी गति, गंध और दिशा बदल जाएगी। जिस कली को हम देख रहे हैं, अगले ही क्षण वह फूल बनने की दिशा में परिवर्तित हो जाएगी। सागर की लहरें निरंतर उठेंगी, परंतु ..

जनसमर्थन इंगित करते उप्र के निकाय परिणाम

अवधेश कुमारउत्तरप्रदेश जिला पंचायत चुनाव परिणामों ने उन सबको चौंकाया है, जो पिछले ग्राम पंचायत चुनाव के आधार पर मान चुके थे कि भाजपा के लिए अत्यंत कठिन राजनीतिक चुनौती की स्थिति पैदा हो चुकी है। कुल 75 में से 67 स्थानों पर भाजपा के अध्यक्षों का निर्वाचन निश्चित रूप से कई संकेत देने वाला है। चूंकि इस समय प्रदेश में समस्त राजनीतिक कवायद, बयानबाजी,विश्लेषण आदि अगले वर्ष आरंभ में होने वाले विधानसभा चुनाव की दृष्टि से सामने आ रहे हैं, इसलिए कई बार हमारे सामने भी जमीनी सच्चाई नहीं आ पाती। ठीक है कि जिला ..

काशी : संस्कृति और विकास...

काशी अर्थात वाराणसी भारत की धार्मिक-सांस्कृतिक राजधानी के रूप में देखी जाती है...सही मायने में यह शैक्षणिक और शोधपरक तार्किक तथ्यों के अन्वेषण के लिए ऐसी उर्वरा भूमि है, जहां पर संस्कृति के समुचित विकास और राष्ट्रीय विकास की अवधारणा को निरंतर मजबूती मिलती है...इसके लिए समय-समय पर यहां पर धर्म-संस्कृति और समाजोन्मुखी कार्यों के लिए किए गए सनातन प्रयासों और आधुनिक गतिविधियों को समुच्य रूप में देखने की जरूरत है...प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने करीब 3 महीने के बाद पहली बार जनता से सीधे रूबरू होकर संवाद ..

महाकाल मंदिर के पास निर्माण के लिए खुदाई जारीएक हजार साल पुरानी शिव परिवार की प्रतिमा निकली

उज्जैन ठ्ठ स्वदेश समाचारश्री महाकालेश्वर मंदिर के पास विस्तारीकरण योजना के तहत हो रहे निर्माण के लिए जारी खुदाई के दौरान अब शिव परिवार की प्रतिमा सामने आई। यह प्रतिमा सामने आने के बाद उक्त स्थान पर करीब एक हजार साल पूर्व मंदिर होने के तथ्यों को बल मिला है। साथ ही शुक्रवार को एडीजी डॉ. योगेश देशमुख और एसपी सत्येंद्र कु मार मौके पर निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। साथ ही प्रकरण की जानकारी भोपाल में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को भी पहुंचाई गई है।बता दें कि करीब एक वर्ष पूर्व उक्त स्थान पर खुदाई शुरू हुई। ..

अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का निधन

मुंबई ठ्ठ मशहूर अभिनेत्री एवं राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता सुरेखा सीकरी का शुक्रवार को मुंबई में दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। वह 75 वर्ष की थीं। सुरेखा सीकरी के मैनेजर ने उनके निधन की पुष्टि की है। मैनेजर ने बताया कि दु:ख की बात है कि सुरेखाजी नहीं रहीं। अभिनेत्री दूसरे ब्रेन स्ट्रोक के बाद काफी परेशानी में थीं। ब्रेन स्ट्रोक के बाद सुरेखा पर इलाज का तेजी से असर नहीं हो रहा था। वह लंबे समय तक अस्पताल में रही थीं। सुरेखा सीकरी ने 'बधाई होÓ में दादी के किरदार से जमकर सुर्खियां बटोरी थीं ..

ग्वालियर से मुम्बई, अहमदाबाद, पुणे व जबलपुर से सूरत विमान सेवा प्रारंभ

मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने किया स्पाइसजेट विमान सेवा का शुभारंभभोपाल ठ्ठ 16 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि विमान सेवाओं के विस्तार से प्रदेश में निवेश के लिए बेहतर वातावरण निर्मित होगा और विकास तथा उन्नति के नए अवसर बनेंगे। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का दायित्व ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिलने से विमानन क्षेत्र में प्रदेश की जनता की अपेक्षाएं बढ़ी हैं। विमान सेवाओं के विस्तार से प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रदेश में एविएशन अकादमी ..

कंधार में पत्रकार दानिश की हत्या

नई दिल्ली ठ्ठ पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की कंधार में हत्या कर दी गई है। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममूदे ने कहा- कंधार में गुरुवार रात दोस्त दानिश की हत्या की सूचना पाकर दु:खी हूं। भारतीय पत्रकार एवं पुलित्जर पुरस्कार विजेता दानिश अफगानिस्तानी सुरक्षा बलों के साथ थे। मैं उनसे दो सप्ताह पहले मिला था, जब वह काबुल जाने वाले थे। उनके परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। मुंबई निवासी एवं न्यूज एजेंसी रायटर्स के फोटो पत्रकार दानिश को 2018 में पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा ..

दूसरी लहर में पहला डोज लेने पर मौत का खतरा 82, दूसरे से 95 फीसदी कम हुआ

से 95 फीसदी कम हुआनई दिल्ली ठ्ठ 16 जुलाई (वा)देश में कोरोना की स्थिति लगातार सुधर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड वैक्सीनेशन की 39.4 करोड़ डोज का आंकड़ा पार हो गया है। पहली डोज में 31.6 करोड़ वैक्सीन लगाई गई, वहीं दूसरी डोज में 7.92 करोड़ वैक्सीन लगी। दूसरी लहर के दौरान वैक्सीनेशन की वजह से डेथ रेट कम करने में मदद मिली। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक 10 मई को कोरोना के सक्रिय मामले लगभग 37 लाख थे, जो अब घटकर तकरीबन 4,30,000 रह गए हैं। लव ..

बंगाल में कानून का नहीं, शासक का कानून : सीबीआई जांच हो

कोलकाता ठ्ठ 15 जुलाई (ए)बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच कर रहे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कलकत्ता हाईकोर्ट में बेहद गंभीर रिपोर्ट सब्मिट की है। आयोग ने हिंसा को लेकर अदालत से कहा कि बंगाल में कानून का शासन नहीं, बल्कि शासक का कानून चलता है। बंगाल हिंसा के मामलों की जांच राज्य से बाहर की जानी चाहिए।ममता ने रिपोर्ट लीक पर जताया एतराजइस बीच, 13 जुलाई को कोर्ट में पेश की गई इस रिपोर्ट के कुछ न्यूज चैनल और वेबसाइट्स पर खुलासे के बाद ममता बनर्जी ने एतराज जाहिर किया है। ममता ..

महंगाई के खिलाफ महिला कांग्रेस ने किया धरना-प्रदर्शन

भोपाल ठ्ठ मध्यप्रदेश में महिला कांग्रेस द्वारा देश में बढ़ती मंहगाई को लेकर इसके विरोध में आज प्रदेश भर में धरना प्रदर्शन किया गया। कांग्रेस की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों, पेट्रोल-डीजल, खाने के तेल व अन्य खाद्य पदार्थ सामग्री की कीमतों में लगातार हो रही मूल्यवृद्धि एवं महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार के खिलाफ महिला कांग्रेस प्रदेश के सभी जिलों एवं ब्लॉक मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन कर केंद्र एवं राज्य की तानाशाही भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। महिला कांग्रेस ..

बच्चों को मिले मनचाहे स्कूल

भोपाल ठ्ठ 15 जुलाई (ब्यूरो)स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने आरटीई के तहत निजी विद्यालयों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में वंचित समूह और कमजोर वर्ग के बच्चों के नि:शुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी खोली। श्री परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के मार्गदर्शन अनुसार ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम में कोविड-19 से प्रभावित बच्चों को प्राथमिकता दी गई है। मध्यप्रदेश देश में आरटीई के तहत ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम अपनाने वाला अग्रणी राज्य है। इस पारदर्शी व्यवस्था से अभिभावकों ..

युवाओं को रोजगार के लिए 25 लाख रुपए का मिलेगा ऋण - कमल पटेल

भोपाल ठ्ठ 15 जुलाई (ब्यूरो)ग्रामीण युवाओं को अनाज की ग्रेडिंग, क्लीनिंग, ग्रेडिंग प्लांट, दाल मिल, राइस मिल इत्यादि के लिए 25 लाख रुपए का ऋ ण उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें शासन की ओर से 40 प्रतिशत का अनुदान भी मिलेगा। किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने गुरुवार को मध्यप्रदेश में कस्टम प्रोसेसिंग योजना का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि इससे कृषि क्षेत्र में युवाओं को व्यापार और रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया होंगे। इस अवसर पर संचालक कृषि अभियांत्रिकी राजीव चौधरी भी मौजूद थे।कृषि मंत्री ..

प्रदेश में अब अप्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे महापौर व अध्यक्ष के चुनाव

भोपाल ठ्ठ 15 जुलाई (स्वदेश समाचार)मध्यप्रदेश में अब नगरीय निकायों के चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे। शिवराज सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि नगरीय निकायों के चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही कराएं। यानी नगर निगमों में महापौर और नगर पालिकाओं के अध्यक्षों को पार्षद चुनेंगे। दिग्विजयसिंह के कार्यकाल के वक्त भी महापौर और निकाय अध्यक्ष ऐसे ही चुने जाते थे।बजट सत्र में नहीं किया था विधेयक पेश- कमल नाथ सरकार के सत्ता से बाहर होने के बाद शिवराज सरकार ने दिसंबर 2020 में कमल नाथ सरकार के ..

काशी का श्रृंगार रुद्राक्ष बिना अधूरा

वाराणसी ठ्ठ 15 जुलाई (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को काशी की जनता को संबोधित किया। मोदी 3 महीने बाद जनता से सीधे रूबरू हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि काशी तो साक्षात् शिव ही है। अब जब पिछले 7 सालों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रृंगार हो रहा है, तो ये श्रृंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा हो सकता था? अब जब ये रुद्राक्ष काशी ने धारण कर लिया है, तो काशी का विकास और ज्यादा चमकेगा और ज्यादा काशी की शोभा बढ़ेगी। ..

दुनिया में तीसरी लहर शुरू

डब्ल्यूएचओ ने मानायूबीएस सिक्योरिटीज की चेतावनी- डेल्टा वैरिएंट की वजह से भारत भी इसके करीबजिनेवा/ नई दिल्ली ठ्ठ 15 जुलाई (वा)कई आशंकाओं और दावों के बीच भारत में कोरोना की तीसरी लहर करीब दिखाई दे रही है। एक विदेशी ब्रोकरेज फर्म ने आगाह किया है कि डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों और वायरस के म्यूटेट होने से देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जल्द सच में बदल सकती है। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने दुनिया में थर्ड वेव शुरू होने का ऐलान कर दिया है। संगठन के चीफ डॉ. टेड्रोस गेब्रेयेसस ने कल देशों को चेतावनी दी कि ..

मैं रज्जू भैया बोल रहा हूं...

प्रेरणादीप= एक दिन मैं अपने कार्यालय में था। मेरे पास एक फोन आया। मैंने सामान्य तौर पर उसे उठाया और कहा ,''हां जी।ÓÓ दूसरी ओर से उत्तर आया, ''मैं रज्जू भैया बोल रहा हूं।ÓÓ जबकि इतने बड़े व्यक्तित्व के संदर्भ में प्रक्रिया यह होती है कि कोई पहले फोन पर बताता है कि फलां मान्यवर आपसे बात करना चाहते हैं। या, यह कि वह बात करना चाहते हैं, आप उन्हें फोन कर लें।ÓÓ वह रज्जू भैया थे, जिन्हें न प्रोटोकोल का अहसास था और न ही वह उसकी परवाह करते थे। एक आम स्वसंसेवक, एक सहज पुरुष। ..

पर्यटकों की उमड़ती भीड़ चिंताजनक

कोरोना के हालात पर पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से प्रधानमंत्री मोदी ने की बातनई दिल्ली ठ्ठ 13 जुलाई (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्वोत्तर राज्यों में कोरोना के हालात पर चर्चा की। इसमें असम, मणिपुर, अरुणाचलप्रदेश, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा और नागालैंड के मुख्यमंत्री शामिल हुए। इस दौरान मोदी ने संभावित तीसरी लहर पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हिल स्टेशन, मार्केट में बिना मास्क और प्रोटोकॉल को नजरअंदाज कर भारी भीड़ का उमडऩा ठीक नहीं है। पर्यटकों की उमड़ती भीड़ यह भीड़ ..

ओलंपिक जाने वाले खिलाडिय़ों को अपेक्षाओं के बोझतले दबने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली ठ्ठ 13 जुलाई (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले खिलाडिय़ों से बात की। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक खिलाड़ी से जुड़ी कहानियों को साझा करते और उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पूरा देश उनका समर्थन कर रहा है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान तीरंदाज दीपिका कुमारी, मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, प्रतिभाशाली निशानेबाजों सौरभ चौधरी औ इलावेनिल वलारिवन के अलावा अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी ए. शरथ कमल समेत अन्य खिलाडिय़ों से बात की। इस ..

विश्वकप विजेता टीम के सदस्य यशपाल का हृदयाघात से निधन

नई दिल्ली ठ्ठ पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 1983 में कपिल देव की कप्तानी में पहली बार विश्वकप जीतने वाली टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का मंगलवार को दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। यशपाल के परिवार में पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है। यशपाल ने भारत की 1983 में विश्वकप की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 34.28 के औसत से 240 रन बनाये थ। भारत के लिए 37 टेस्ट मैच तथा 42 एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेलने वाले यशपाल शर्मा इंग्लैंड में खेले गए 1983 के विश्वकप में भारतीय टीम की जीत में भी ..

विद्या भारती के प्रशिक्षण संस्थान अक्षरा का शुभारंभ आज होसबालेजी करेंगे

राजगढ़ ठ्ठ (स्वदेश समाचार)विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान के नवीन भवन अक्षरा का लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के करकमलों से बुधवार को सम्पन्न होगा। इस कार्यक्रम में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के अध्यक्ष डी. रामकृ ष्ण राव विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान अध्यक्षता करेंगे। भोपाल के प्रमुख शिक्षाविद इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। राजगढ़ नगर में स्थित सरस्वती ..

गैस पीडि़त कल्याणियों को 1000 रु. अतिरिक्त मासिक पेंशन

भोपाल ठ्ठ 13 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक हुई। मंत्रि-परिषद ने भोपाल गैस त्रासदी में दिवंगत व्यक्तियों की जीवित कल्याणियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अतिरिक्त 1000 रुपए प्रतिमाह पेंशन 1 अप्रैल 2021 से स्वीकृत करने का निर्णय लिया। वहीं मंत्रिपरिषद ने मध्यप्रदेश वित्त निगम द्वारा हुडको से योजनाओं की कुल राशि 400 करोड़ रुपए के ऋ ण पर राज्य शासन द्वारा दी गई गारंटी अवधि में 6 महीने की वृद्धि करने का निर्णय लिया।गौण खनिज पर रॉयल्टी ..

बेटी बोझ नहीं, बुढ़ापे का सहारा है का विचार समाज में स्थापित करें

भोपाल ठ्ठ 13 जुलाई (ब्यूरो)मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना को शिक्षा और रोजगार से जोड़ा जाएगा। समाज में यह धारणा स्थापित करना है कि बेटी बोझ नहीं बुढ़ापे का सहारा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत लाड़लियाँ, सशक्त, समर्थ, सक्षम और आत्म-निर्भर बनकर समाज में योगदान दें, इसके लिए लाड़ली लक्ष्मियों को उच्च शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, रोजगार, स्व-रोजगार आदि के लिए हरसंभव मार्गदर्शन और प्रोत्साहन उपलब्ध कराया जाएगा। लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण, ..

पाकिस्तान केसिंध में 60 हिंदुओं को मुस्लिम बनाया

इस्लामाबाद ठ्ठ 13 जुलाई (वा)पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 60 हिंदुओं का धर्मांतरण कर उन्हें मुस्लिम बनाया गया। धर्मांतरण कराने वाले अब्दुल रऊफ निजामानी ने फेसबुक पर इस घटना का वीडियो डाला है। उसने लिखा- आज मेरी निगरानी में 60 लोग मुसलमान हुए हैं, इनके लिए दुआ करें।अब्दुल रऊफ के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक वह सिंध के मतली में म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का अध्यक्ष है। फेसबुक पर उसके 4275 फॉलोअर्स हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि काजी सभी हिंदुओं को कलमा पढ़वा रहा है और वह दावा कर रहा है कि इन सभी लोगों की ..

मप्र में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण पर रोक यथावत

जबलपुर हाईकोर्ट का अहम निर्णयजबलपुर ठ्ठ 13 जुलाई (ए)मध्यप्रदेश में ओबीसी वर्ग को बढ़ा हुआ यानी 27 फीसदी आरक्षण (रिजर्वेशन) देने पर हाईकोर्ट ने रोक बरकरार रखी है। जबलपुर हाईकोर्ट ने साफ किया है कि फिलहाल ओबीसी वर्ग को पहले की तरह 14 फीसदी आरक्षण ही दिया जा सकेगा। इस केस की अगली सुनवाई अब 10 अगस्त को होगी।आज मामले पर सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि प्रदेश में कोराना की तीसरी लहर को देखते हुए डॉक्टर्स की नियुक्ति करना जरूरी है। इस पर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वो मेरिट ..

मेजबान इंग्लैंड का 55 साल का सपना तोड़ इटली यूरो कप चैम्पियन

इटली इससे पहले 1968 में रहा था विजेतामैच का फैसला पेनल्टी शूट आउट (3-2) से हुआइटली में समर्थकों का जश्न, इंग्लैंडवासी मायूसलंदन ठ्ठ 12 जुलाई (वा)चार बार की विश्व विजेता फुटबॉल टीम इटली ने यहां रविवार को वेम्बले स्टेडियम में खेले गए फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हरा कर दूसरी बार यूईएफए यूरो 2020 का खिताब जीत लिया। इस जीत से इटली ने इंग्लैंड का 55 साल का किसी बड़े खिताब का सपना पूरा नहीं होने दिया। इंग्लैंड ने इससे पहले 1966 में एकमात्र बार विश्व कप फुटबॉल खिताब जीता था। इटली ..

हिमाचल - कश्मीर में बादल फटे

शिमला/श्रीनगर ठ्ठ 12 जुलाई (ए)हिमाचलप्रदेश के धर्मशाला में और जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की घटना सामने आई है। शिमला सहित कई जिलों में रविवार रात से भारी बारिश हो रही है। इस कारण नदी-नाले उफान पर हैं। कई जगह बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। कुल्लू की सरवरी नदी भी उफान पर है। इससे किनारे पर बसी झुग्गी बस्तियों पर खतरा पैदा हो गया है। नदी का पानी झुग्गी बस्ती के बीच में बह रहा है। लोगों ने अपनी झुग्गियां खाली करनी शुरू कर दी हैं। नदी का जलस्तर बढऩे के कारण अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। मुख्यमंत्री के राहत-बचाव ..

अलकायदा से जुड़े दोनों आतंकियों की एनआईए को मिली 14 दिन की रिमांड

लखनऊ ठ्ठ 12 जुलाई (ए)लखनऊ से गिरफ्तार किए गए अलकायदा समर्थित आतंकी संगठन के दो संदिग्धों मिनहाज अहमद और मसरुद्दीन को लखनऊ की एडीजे कोर्ट में पेश किया गया, जहां एटीएस ने रिमांड की मांग की। कोर्ट ने दोनों संदिग्धों को 14 दिन की रिमांड पर भेज दिया है। लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र में एटीएस ने सर्च ऑपरेशन में दोनों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से प्रेशर कुकर बम और विस्फोटक सामान भी मिला है। संदिग्ध आतंकी किसी घटना को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। आतंकी होने की सूचना से इलाके में हड़कंप मच गया है। आसपास ..

30 दिन के अंदर दें बिल्डिंग परमिशन- मंत्री भूपेन्द्र सिंह

भोपाल ठ्ठ 12 जुलाई (वा)प्रस्तावित मध्यप्रदेश नगर पालिका (कॉलोनी विकास) नियम-2021 का प्रकाशन कर 15 दिन में आमजन से आपत्ति/सुझाव प्राप्त किए जाएं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यह निर्देश विभागीय नियमों पर चर्चा के दौरान दिए। श्री सिंह ने कहा कि बिल्डिंग परमिशन 30 दिन के अंदर देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी निर्धारित समयावधि से अधिक समय के आवेदन लंबित नहीं रहना चाहिए। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए सर्वर भी अपडेट किया जा रहा है।श्री ..

'नारको टेररÓ आतंकवाद का खतरा झेल रहा भारत

नई दिल्ली ठ्ठ 12 जुलाई (वा)गांधीनगर। गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि यह देश 'नारको टेररÓ का खतरा झेल रहा है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस फॉर रिसर्च एंड एनालिसिस ऑफ ड्रग्स एंड साइकोट्रॉफिक सबस्टेंसेज का उद्घाटन करते हुए उन्होंने यह बात कही। अमित शाह ने नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी में उद्घाटन करते हुए कहा कि हमें नारको टेरर से निपटने पर फोकस करना होगा। अमित शाह ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में जब दूसरी बार केंद्र में सरकार बनी तो फिर यह फैसला ..

उड़ान योजना अंतर्गत पर्यटन स्थलों को जोडऩे की मांगमुख्यमंत्री ने की उड्डयन मंत्री सिंधिया से मुलाकात

 नई दिल्ली/भोपाल ठ्ठ (ब्यूरो)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से राजीव गांधी भवन स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात कर केन्द्रीय मंत्री बनने पर शुभकामनाएं और बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया को प्रदेश में 8 नई विमान सेवाएं ग्वालियर-मुम्बई-ग्वालियर, ग्वालियर-पुणे-ग्वालियर, जबलपुर-सूरत-जबलपुर, अहमदाबाद-ग्वालियर-अहमदाबाद शुरू करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 16 जुलाई ..

कोरोना कफ्र्यू के बीच जगन्नाथ रथयात्रा शुरू

पुरी ठ्ठ 12 जुलाई (वा)ओडिशा में कोरोना प्रतिबंध और तालाबंदी के साए में कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को श्री जगन्नाथ मंदिर से भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की रथयात्रा शुरू हुई।रथयात्रा के उत्सव कोरोना महामारी के कारण लगातार दूसरे वर्ष केवल पुरी में ही भक्तों की भागीदारी के बिना मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन ने पुरी में कल रात से कफ्र्यू लगाकर सभी प्रवेश बिंदुओं को सील कर दिया। सुरक्षा के 65 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया और बस और ट्रेन सेवाओं का संचालन बंद कर दिया।भगवान जगन्नाथ, उनके ..

उप्र को दहलाने की साजिश नाकाम

टाइमर बम के जरिए थी ब्लास्ट की योजना, 7 घंटे से अधिक चला कमांडो ऑपरेशन , 2 आतंकी गिरफ्तारलखनऊ ठ्ठ 11 जुलाई (ए)उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के दुबग्गा क्षेत्र से आतंकवादी निरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को एक मकान पर छापा मारकर आतंकवादी संगठन अलकायदा समर्थित गजवातुल हिन्द के 2 खूंखार आतंकवादियों को गिरफ्तार कर उप्र के लखनऊ को दहलाने की साजिश को नाकाम कर दिया। आतंकियों के कब्जे से भारी मात्रा में हथियार एवं गोली बारूद बरामद किए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर एटीएस कमांडो और स्थानीय ..

पद्म पुरस्कार के लिए जमीन पर काम करने वालों का भेजें नाम

नई दिल्ली ठ्ठ 11 जुलाई (ए)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जनता का आह्वान किया कि वे पद्म पुरस्कार के लिए ऐसे प्रेरणादायी शख्यियतों को नामांकित करें, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं, लेकिन अधिक प्रसिद्ध नहीं हैं। श्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा- देश में ऐसे भी कुछ प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं, लेकिन उनके बारे में बहुत कुछ देखा या सुना नहीं गया है। क्या आप ऐसे प्रेरक लोगों को जानते हैं? आप उन्हें पद्म पुरस्कार के लिए नामांकित कर सकते हैं। ऑनलाइन नामांकन ..

2022 तक 4 हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार- शिवराज

मुख्यमंत्री चौहान ने उज्जैन में अत्याधुनिक वस्त्र इकाई का भूमिपूजन कियाउज्जैन ठ्ठ 11 जुलाई (स्वदेश समाचार)मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए रोजगार संवर्धन आवश्यक है। आज भगवान महाकाल की नगरी में नव-उद्योग का सूर्योदय हो रहा है। अब यहां निरंतर औद्योगिक विकास होता रहेगा। मध्यप्रदेश सरकार स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने जनता से अपील की कि औद्योगिक वातावरण को अच्छा बनाये रखने के लिए उद्योगपतियों का सहयोग करें।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा ..

बार्टी विम्बलडन विजेता

लंदन ठ्ठ विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने आठवीं सीड चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को तीन सेटों के कड़े संघर्ष में 6-3, 6-7, 6-3 से हराकर पहली बार वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप का महिला एकल खिताब पहली बार जीत लिया। बार्टी का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2019 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। अपनी जीत के बाद बार्टी ने कहा कि यह सचमुच अविश्वसनीय है। उन्होंने कहा कैरोलिना जबरदस्त प्रतिद्वंद्वी है लेकिन तीसरा सेट शुरू होने ..

भाजपा के 66 जिला पंचायत अध्यक्ष जीते

उत्तरप्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव परिणाम घोषितलखनऊ ठ्ठ 10 जुलाई (ए)उत्तरप्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव मतदान सम्पन्न होने के साथ रिजल्ट भी आने शुरू हो गए हैं। जिसमें भाजपा को बड़ी जीत मिली है। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्लाक प्रमुख के चुनाव में भी भाजपा का दबदबा है. 825 सीटों में से अब तक के आए नतीजों में बीजेपी ने 635 सीटों पर जीत दर्ज कराई है। यह संख्या और बढ़ेगी। 75 जिला पंचायत अध्यक्ष में से 73 पर प्रत्याशी खड़े किये थे। 73 में से 66 पर जीत मिली है। लखनऊ की 10 ..

2500 करोड़ की हेरोइन जब्त

बड़े अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तारनई दिल्ली ठ्ठ 10 जुलाई (ए)दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने शनिवार को नशीले पदार्थ की तस्करी के बड़े अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 350 किलो से अधिक हेरोइन के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 2500 करोड़ रुपए आंकी गई है।स्पेशल सेल के पुलिस उपयुक्त प्रमोद सिंह कुशवाहा ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि स्पेशल सेल टीम ने नशीले पदार्थ की बड़ी खेप पकडऩे में सफलता हासिल की है। पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार ..

कोवैक्सीन को मान्यता देने हेतु मंत्री गोयल ने इटली से की बात

नई दिल्ली ठ्ठ 10 जुलाई (ए)केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय कोविड टीके- कोवैक्सीन को मान्यता देने का मामला इटली के समक्ष उठाया है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शनिवार को यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि श्री गोयल ने भारत-इटली आर्थिक सहयोग संयुक्त आयोग की 21वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इटली को भारतीय कोविड टीके- कोवैक्सीन को जल्द से जल्द मान्यता देनी चाहिए और भारतीयों पर यात्रा प्रतिबंध समाप्त करने चाहिए। उन्होंने भारतीय को इटली का वीजा देने की प्रक्रिया का ..

राज्यपाल ने महाकालेश्वर का किया पूजन-अर्चन

भोपाल ठ्ठ 10 जुलाई (ब्यूरो)राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज सुबह 11 बजे श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर भगवान महाकाल का विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया। पूजन पंडित घनश्याम शर्मा द्वारा करवाया गया। राज्यपाल ने गणपति मंडप की बेरिकेटिंग की प्रथम रो से पूजन-अर्चन किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे। पूजन उपरांत महाकालेश्वर मंदिर के प्रशासक एवं एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी ने राज्यपाल को शाल, प्रसाद एवं भगवान महाकालेश्वर का चित्र भेंट कर उनका स्वागत किया।..

मप्र तीसरी बार प्रथम

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना : आर्थिक मदद में भी ह्रदयप्रदेश अव्व्लभोपाल ठ्ठ 10 जुलाई (ब्यूरो)प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश को देश में प्रथम आने पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि मजदूरी में लगी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान आर्थिक मदद दिलाने और गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की हानि की क्षतिपूर्ति के लिए नकद राशि उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना संचालित है। योजना के सफल क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश लगातार तीसरी बार देश में प्रथम आया ..

कश्मीर में तैनात मातृशक्ति जवान

आतंकवाद विरोधी अभियानों में जवानों का दे रहीं साथश्रीनगर ठ्ठ 10 जुलाई (ए)भारतीय सेना ने असम राइफल्स की महिला सैनिकों (मातृशक्ति जवान) को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। इन्हें पुरुष जवानों के सहयोग के लिए कश्मीर में तैनात किया गया है। इनकी तैनाती मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में हुई है, जहां वे आतंकवाद विरोधी अभियानों में जवानों का साथ दे रही हैं। महिलाओं और बच्चों की तलाशी के लिए ये सुरक्षाकर्मी मोटर-व्हीकल चेक प्वॉइंट्स पर तैनात हैं। साथ ही वो कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन (सीएएसओ) के दौरान घर-घर की तलाशी में ..