विदेश

गौड़ साहब पंचतत्व में विलीन

पूर्व लोस अध्यक्ष ने निवास पर पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित किए, अंतिम संस्कार में शामिल हुए सांसद, संघ पदाधिकारी, अनेक पत्रकार व गणमान्य नागरिकइंदौर   स्वदेश समाचारराष्ट्रीय विचारधारा के प्रखर लेखक, चिंतक एवं स्वदेश इंदौर के पूर्व संपादक श्री जयकृष्ण गौड़ की पार्थिव देह मंगलवार को पंचतत्व में विलीन हो गई। सोमवार को भोपाल में उनका निधन हो गया था। उनकी अंतिम यात्रा निज निवास गोल्फ लिंक कॉलोनी से निकली। अंतिम संस्कार तिलक नगर मुक्तिधाम पर हुआ। उनके पुत्र चंद्रेश गौड़ ने मुखाग्नि दी। इसके पूर्व ..

अमेरिका के वॉलमार्ट मॉल में गोलीबारी, 20 लोगों की मौत

 वाशिंगटन द्य 4 अगस्त (वा) अमेरिका के टेक्सास के एल पासो शहर में वॉलमार्ट सिलो विस्ता मॉल में शनिवार को हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई और अन्य 26 लोग घायल हो गए हैं। स्थानीय प्रशासन ने संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी।स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजकर तीन मिनट पर एल पासो पुलिस के पास वॉलमार्ट विस्ता मॉल में गोलीबारी की खबर आई। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस ने लोगों से घटनास्थल की तरफ नहीं जाने का आग्रह किया। टेक्सास पुलिस प्रमुख ग्रेग एलेन ने कहा है कि इस मामले में संग्दिधों ..

चंद्रयान-2 ने भेजी पृथ्वी की सुंदर तस्वीरें

 बेंगलुरु  4 अगस्त (वा) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 द्वारा ली गई पृथ्वी की कुछ सुंदर तस्वीरें रविवार को जारी की। इसरो ने ट्विटर पर चंद्रयान-2 के एलआई4 कैमरे से शनिवार शाम ली गई पांच तस्वीरें जारी की है। इसरो ने ट्वीट कर कहा- यह चंद्रयान-2 द्वारा ली गई पृथ्वी की सुंदर तस्वीरों का पहला सेट है। ये तस्वीरें शनिवार शाम पांच बजकर 28 मिनट से पांच बजकर 37 मिनट के बीच ली गई हैं। गौरतलब है कि देश के चंद्रमा के लिए दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को आंध्रप्रदेश ..

ताप्ती उफान पर ,हथनूर बांध के 21 द्वार खोले

  स्वदेश समाचारमौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर फिर भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। उधर बुरहानपुर जिले में बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर है। बुरहानपुर में ताप्ती नदी का जलस्तर उतरने के बाद भी नदी खतरे के निशान पर बह रही है।बुरहानपुर में नदी के उफान पर रहने से मध्यप्रदेश महाराष्ट्र सीमा पर बने हथनूर बांध लबालब भर गया है। नदी में बाढ़ के हालात को देखते हुए बांध के 41 में से 21 गेट खोल दिए गए है। बांध से प्रति सेकंड 1140 क्यूबिक मीटर ..

उत्पादों पर टैरिफ में इजाफे को वापस लेने की मांग

ट्रंप ने पीएम नई दिल्ली अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारत की ओर से कई  की है। ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी से जी-20 सम्मेलन से इतर मुलाकात से एक दिन पहले गुरुवार को कहा कि भारत की ओर से टैरिफ बढ़ाना अस्वीकार्य है और इसे वापस लिया जाना चाहिए। ट्रंप के इस कड़े बयान से दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों के बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है। भारत ने इसी महीने अमेरिका के 28 उत्पादों पर ड्यूटी में इजाफा किया है। इससे पहले अमेरिका ने ऐसे कई भारतीयों उत्पादों पर टैरिफ लगा दिया था, जिनकी..

अमेरिका ने ईरान को धमकाया तो रूस ने किया आगाह,

अमेरिका द्वारा ईरान को धमकी देने के बाद अब युद्ध का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में दुनिया के कई देश खुलकर अमेरिका के साथ या विरोध में आ गए है। रूस ने चेतावनी दी है कि ईरान के खिलाफ अमेरिका ने हमला किया तो भारी तबाही मचेगी। वहीं, सऊदी अरब ने अमेरिका के सुर में सुर मिलाते हुए कहा है कि ईरान ने गल्फ में गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। ..

झारखंड के 48 मजदूर मलेशिया में फंसे

 हजारीबाग। पैसा कमाने की चाहत में मजदूर अपनी जान को भी दांव पर लगाकर विदेश जा रहे हैं। पिछले पांच साल से विदेश में एजेंटों की गलती से फंसे सैकड़ों मजदूर सकुशल वापसी को लेकर लगातार गुहार लगाते रहे हैं। इनमें कई को वापस भी लाया गया है। अब फिर मलेशिया में 48 लोगों की फंसने की जानकारी मिली है।मलेशिया में फंसे 48 मजदूरों में झारखंड के हजारीबाग, गिरिडीह, कोडरमा सहित कई स्थानों के मजदूर हैं। ये सभी ट्रांसमिशन कार्य के लिए मलेशिया गए थे। ये मलेशिया के ब्लिंटलू में फंसे हैं। जहां काम दिलाने के नाम पर ..

भारत का अमेरिका को जवाब , इन कम्पनियों पर बढ़ा सकता है टैक्स

 अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (GSP) से बाहर करने वाले नोटिस पर केंद्र सरकार भी सख्त हो गई है। केंद्र सरकार ने भी अमेरिका को याद दिलाया है कि अमेजन, उबर, गूगल और फेसबुक जैसी कई कंपनियां भारत से अरबों रुपए की कमाई करती है, और भविष्य में यह बाजार और बढ़ेगा लिहाजा, अमेरिका को कोई भी कदम उठाने से पहले समग्र दृष्टि से विचार करना चाहिए। भारत के इस जवाब से माना जा रहा है कि जल्द ही वाणिजय मंत्रालय विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर इन कंपनियों पर टैक्स में इजाफा ..