उज्जैन

महाकाल मंदिर के विकास और विस्तार पर खर्च होंगे 300 करोड़

 भोपाल/उज्जैन   17 अगस्त। भगवान महाकाल के दर्शन करने उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 300 करोड़ की योजना शुरू होगी। महाकाल मंदिर के विस्तार और व्यवस्थाओं में सुधार के लिए मंत्रिमंडल के सदस्य मंत्रियों की एक त्रिस्तरीय सदस्य समिति गठित होगी। इसके साथ ही महाकाल मंदिर के अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव भी कैबिनेट में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की अध्यक्षता में यह निर्देश आज मंत्रालय में भगवान महाकाल मंदिर की व्यवस्थाओं में सुधार और सुविधाओं के विस्तार पर हुई बैठक में ..

मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात कायम, आज भी बारिश की आशंका

भोपाल 17 अगस्त (वा) मध्यप्रदेश में पिछले तीन दिन में कई स्थानों पर हुई मूसलधार बारिश से नदी-नालों में उफान आने और करीब एक दर्जन बड़े बांधों के लबालब होने के बाद अतिरिक्त पानी की निकासी करने से कुछ स्थानों पर बाढ़ के हालात बने हुए हैं।इसी बीच आज भी स्थानीय मौसम विभाग ने कई स्थानों पर बारिश की आशंका जाहिर की है। लगातार बारिश के कारण प्रशासन अलर्ट पर है। जल संसाधन विभाग के मुताबिक प्रदेश में गोपीकृष्ण बांध, कलियासोत, बरगी, केरवा, राजघाट, कुंडालिया, इंदिरा सागर, पेंच, रेतम, वनसुजारा बांध तथा भोपाल का ..

रात्रि 12 बजे पूजन के साथ खुले भगवान नागचंद्रेश्वर के पट

उज्जैन द्य सोमवार को नागपंचमी पर्व है। महाकालेश्वर मंदिर के द्वितीय शिखर तल पर स्थित नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट रविवार रात्रि 12 बजे पूजन के साथ खोले गए। महानिर्वाणी अखाड़े के श्रीमहंत के सान्निध्य में पूजन हुआ और रात्रि करीब 1.30 बजे आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शन का सिलसिला प्रारंभ किया गया। रविवार रात्रि 10 बजे से ही श्रद्धालुओं के दर्शन की लम्बी कतार मंदिर के बाहर लग गई थी। ज्ञात रहे नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट वर्ष में एक बार 24 घंटे के लिए खोले जाते हैं। सोमवार को त्रिकाल पूजा होगी, वहीं रात्रि 12 ..

रात को खुलेंगे नागचंद्रेश्वर के पट

उज्जैन   स्वदेश समाचारमहाकालेश्वर मंदिर के तीसरे शिखर तल पर नागचंद्रेश्वर मंदिर है। वर्ष में एक बार 24 घंटे के लिए इस मंदिर के पट श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु नागपंचमी को खोले जाते हैं। इसी के तहत रविवार रात्रि 12 बजे मंदिर के पट खुलेंगे और महानिर्वाणी अखाड़े के श्रीमहंत द्वारा पूजन पश्चात आम श्रद्धालुओं के लिए पट खोल दिए जाएंगे। सोमवार रात्रि 12 बजे पट एक वर्ष के लिए बंद हो जाएंगे। सोमवार को बाबा महाकाल की श्रावण मास की तीसरी सवारी निकलेगी, वहीं नागपंचमी होने से नागचंद्रेश्वर मंदिर के दर्शन ..

सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 32 लाख के इनामी ७ नक्सलियों को किया ढेर

रायपुर द्य 3 अगस्त (वा) छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में महाराष्ट्र की सीमा से सटे इलाके में सुरक्षा बलों ने आज 32 लाख के इनामी सात नक्सलियों को मार गिराया। इसके साथ ही सुरक्षा बलों ने इलाके में सक्रिय नक्सलियों के दर्रेकसा एरिया कमेटी को खत्म कर दिया।राज्य के पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि राजनांदगांव जिले में महाराष्ट्र सीमा से सटे थाना बागनदी एवं बोर तालाब तथा शेरपार एवं सीतागोटा पहाड़ी के बीच पहाड़ी में आठ से दस नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी, जिस पर पुलिस ..

वायदा की कटान के पहले सोया तेल व सोयाबीन में नरमी

 इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि वर्षा की खेंच के बावजूद सोया तेल में तेजी अटक रही है, क्योंकि नेपाल के रास्ते से पाम तेल की आवक बढ़ी है। जबकि सस्ते भाव होने से पाम तेल का उठाव बढ़ा है। लेकिन सोया तेल में तेजी अटक रही है। हालांकि इस समय मानसून की बेरूखी से 17 जुलाई तक देश के मध्यम भागों में सोयाबीन, कपास क्षेत्रों में औसत से 68 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसी प्रकार मूंगफली उत्पादक क्षेत्रों में भी औसत से कम बारिश हुई है। तिलहन उत्पादन में किसी गिरावट से पाम तेल जैसे तेलों के आयात में इजाफा होगा। ..

विकासशून्य और निराशाजनक बजट- तोमर

 केंद्रीय कृषि, पंचायतराज और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने कहा कि बजट आने वाले वर्ष का प्रतिबिम्ब होता है, पर मध्यप्रदेश सरकार का बजट विकासशून्य और दिग्भ्रमित बजट है। इससे प्रदेश के विकास की रफ्तार प्रभावित होगी। इस सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर सड़क-बिजली और पानी के लिए भी ऊंट के मुह में जीरा के समान धनराशि दी है। सारी कल्याणकारी और जनहितैषी योजनाओं को बंद कर दिया गया है। प्रदेश के बड़े निर्धन वर्ग के हितों पर कुठाराघात किया गया है। जिन किसानों को कर्जमाफी के झूठे सपने दिखाकर ..

सांची एक विश्व धरोहर है-प्रहलाद

रायसेन 7 जुलाई (वा) केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलादसिंह पटेल ने सांची को एक विश्व धरोहर बताते हुए कहा कि यहां अधिक से अधिक विदेशी पर्यटक आए, इस दिशा में हर संभव कदम उठाया जाएगा। श्री पटेल ने आज यहां सांची के विश्व प्रसिद्ध बौद्ध स्तूप का जायजा लिया। उन्होंने सम्राट अशोक द्वारा बनाए गए उन स्तूपों का अवलोकन किया, जहां उस समय छात्रों को बौद्ध धर्म की शिक्षा दी जाती थी। उन्होंने बौद्ध स्तूपों के इतिहास के बारे में जानकारी लेते हुए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को यहां आने वाले पर्यटकों ..

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य तथा मिलिंद का इस्तीफा

नई दिल्ली 7 जुलाई (वा) श्री राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद पद छोडऩे की मची होड़ के बीच रविवार को पार्टी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने भी अपने पदों से इस्तीफे दे दिए। कांग्रेस के युवा नेता तथा आम चुनाव से ठीक पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव बनाए श्री सिंधिया ने अपने इस्तीफे का ऐलान ट्विट कर किया और कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा श्री राहुल गांधी को भेज दिया है जबकि श्री देवड़ा ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस महासचिव केसी ..

बजट से निवेशक निराश, सेंसेक्स 394.67 अंक टूटा

मुंबई 5 जुलाई (वा) बजट से निराश निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से घरेलू शेयर बाजारों में आज जबरदस्त गिरावट रही और बीएसई का सेंसेक्स 394.67 अंक यानी 0.99 प्रतिशत लुढ़ककर एक सप्ताह के निचले स्तर 39,513.39 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 135.60 अंक यानी 1.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,811.15 अंक पर बंद हुआ। बजट में आम उपभोक्ताओं को कर में राहत नहीं देने से लोगों की प्रभावी क्रय शक्ति बढऩे की उम्मीद नहीं है। इससे बाजार में निराशा है। बजट से पहले शेयर बाजार तेजी में था। सेंसेक्स 82.34 अंक ..

भोपाल में झमाझम हुई प्री मानसून की बारिश

भोपाल द्य 27 जून (वा) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज शाम झमाझम पानी बरसा, लेकिन यह मानसून पूर्व (प्री मानसून) की बारिश हो रही है।यहां अपरान्ह के बाद बादल गहरा गए और करीब एक घंटे तक बारिश की तेज बौछारों से सड़कों पर पानी बहने लगा। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि भोपाल में इस दौरान 20.2 मिमी वर्षा हुई। इंदौर में 19.2 मिमी पानी बरसा। जबलपुर में 12.8 एवं सिवनी में 7.0 मिमी वर्षा हुई। उन्होंने बताया कि भोपाल में हो रही वर्षा ..

गृहमंत्री का दावा...जिले की कानून व्यवस्था नियंत्रण में!

उज्जैन ठ्ठ स्वदेश समाचारप्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने शनिवार को मीडिया से चर्चा में दावा किया कि, जिले और शहर में कानून व्यवस्था संतोषजनक है। हालांकि नागदा में बनी तनावपूर्ण स्थिति को लेकर उन्होंने चुप्पी साधी और जिले में बढ़ रही चोरी की वारदातों को लेकर टिप्पणी नहीं की। इसके उलट पुलिसिंग की तारीफ की। गृहमंत्री बाला बच्चन ने शनिवार को उज्जैन प्रवास के दौरान महाकालेश्वर मंदिर जाकर बाबा महाकाल के दर्शन किए। जब वे दर्शन कर रहे थे उसी दौरान आगर मार्ग पर रोजाना की तरह यात्री बसों के चालकों के बीच रेस ..

स्कूल चलें हम अभियान-कल से खुलेंगे स्कूल

स्कूल चलें हम अभियान-कल से खुलेंगे स्कूल..

आज और कल सूर्य की किरणें लम्बवत होने से शून्य हो जाएगी परछाई

पृथ्वी के सूर्य के चारों ओर परिभ्रमण के कारण सूर्य 21 एवं 22 जून को उत्तरी गोलाद्र्ध में कर्क रेखा पर लम्बवत होता है। कर्क रेखा की स्थिति 23 डिग्री 26 मिनट उत्तरी अक्षांश पर है। 21 जून को सूर्य की क्रांति 23 डिग्री 26 मिनट 3 सेकेण्ड उत्तर एवं 22 जून को सूर्य की क्रांति 23 डिग्री 26 मिनट 7 सेकेण्ड उत्तर होगी। इस प्रकार इस वर्ष सूर्य की चरम स्थिति 22 जून को रहेगी। उज्जैन कर्क रेखा के नजदीक स्थित है, इसलिए 21 एवं 22 जून को दोपहर 12 बजकर 28 मिनट पर सूर्य की किरणें लम्बवत होने के कारण यहा..