खेल

भारत की बेटियां सेमीफाइनल में

  मेलबोर्न।मेलबोर्न, 27 फरवरी (वार्ता) युवा ओपनर शेफाली वर्मा (46) की एक और तूफानी पारी तथा शिखा पांडेय (नाबाद 10 और 21 रन पर एक विकेट) के बेहतरीन हरफनमौला खेल से भारत ने महिला टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपने विजय रथ को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को न्यूज़ीलैंड को रोमांचक मुकाबले में तीन रनों से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारतीय टीम इस तरह टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गयी है। भारत दो साल पहले भी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था लेकिन तब उसका अभियान सेमीफाइनल ..

गुलाबी गेंद से खेलकर भारत-बांग्लादेश रचेंगे नया इतिहास

 दोनों टीमों के लिए है यह पहला मौका, पहला टेस्ट जीतकर भारत का मनोबल ऊंचाकोलकाता, 21 नवंबर (वार्ता) भारत और बंगलादेश ईडन गार्डन मैदान पर शुक्रवार को अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरेंगे जहां दोनों ही टीमों का मकसद मुकाबले में जीत दर्ज करने से कहीं बढ़कर गुलाबी गेंद से नया इतिहास दर्ज करना होगा। भारत और बंगलादेश के बीच शुक्रवार से ईडन गार्डन मैदान पर दो मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच शुरू होगा जिसे दोनों टीमें पहली बार डे-नाइट प्रारूप में खेलेंगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली मेज़बान टीम पहले ही ..

शुभंकर, श्रीकांत, प्रणय दूसरे दौर में

बैंकाक, 31 जुलाई (वार्ता) पांचवीं वरीयता प्राप्त भारत के किदाम्बी श्रीकांत और एच एस प्रणय ने यहां थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में चुनौतीपूर्ण शुरूआत के बाद पुरूष एकल के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है जबकि शुभकंर डे भाग्यशाली रहे जिन्हें विश्व के नंबर एक जापान के केंतो मोमोता के खिलाफ पहले राउंड में वॉकओवर मिल गया। गैर वरीय सौरभ वर्मा को पुरूष एकल जबकि महिला एकल में भारत की साई उत्तेजिता राव चुक्का को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि मिश्रित युगल में सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और ..

भारत ए ने विंडीज़ से 4-1 से जीती सीरीज

कुलीगे ठ्ठ 22 जुलाई (वार्ता) रूतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर की शानदार पारियों की मदद से भारत ए ने पांचवें गैर आधिकारिक वनडे मुकाबले में आठ विकेट से एकतरफा जीत दर्ज करने के साथ पांच मैचों की सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ ए के खिलाफ 4-1 से जीत अपने नाम कर ली है। भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम के अगले महीने होने वाले दौरे से पूर्व भारत ए टीम की यह अहम जीत है। मैच में विंडीज़ ए ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुये 47.4 ओवर में 236 रनों का स्कोर बनाया जिसके जवाब में मेहमान टीम ने मात्र 33 ओवरों में दो विकेट के ..

धोनी को ट्रेनिंग के लिये सेना प्रमुख रावत से मिली अनुमति

नयी दिल्ली ठ्ठ 22 जुलाई (वार्ता)भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी को प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में दो महीने की ट्रेनिंग करने के लिये सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से अनुमति मिल गयी है। धोनी प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हैं और वह सेना के साथ ट्रेनिंग करना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार धोनी ने सियाचिन में ट्रेनिंग की इच्छा जताई थी लेकिन दो महीने तक चलने वाली उनकी ट्रेनिंग में कुछ समय वह कश्मीर घाटी में भी बिताएंगे। भारत के विश्वकप ..

हिमा को टेबोर एथलेटिक्स मीट में स्वर्ण

 नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) फर्राटा धाविका भारत की हिमा दास ने अपने स्वर्णिम अभियान को बरकरार रखते हुये चेक गणराज्य में हुयी टाबोर एथलेटिक्स मीट की 200 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीत लिया है जो उनका पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में चौथा स्वर्ण पदक भी है।हमा ने महिलाओं की 200 मीटर रेस मे 23.25 सेकंड का समय निकाला। भारतीय धाविका को अधिकतर चेक खिलाडिय़ों से ही चुनौती मिली। हालांकि वह अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23.10 सेकंड से थोड़ी दूर रह गयीं। अन्य भारतीय धाविका वीके विस्माया ..

भारत पहली बार न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा

लीड्स, 07 जुलाई (वार्ता) भारत विश्वकप के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में क्रिकेट इतिहास के दो सबसे प्रबल प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा। भारत ने श्रीलंका को विश्व कप मुकाबले में शनिवार को सात विकेट से हराकर और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर 10 रन की रोमांचक जीत के चलते तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। भारत तालिका में पहले, गत ऑस्ट्रेलिया दूसरे, मेजबान इंग्लैंड तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रहा। नंबर ..

सचिन का रिकार्ड तोड़ सकते हैं रोहित और वार्नर

 लंदन, 07 जुलाई (वार्ता) मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का एक विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकार्ड इस बार भारत के ओपनर रोहित और ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर तोड़ सकते हैं। सचिन ने 2003 के विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका में 11 मैचों में 61.18 के औसत से 673 रन बनाये थे और उनका यह रिकॉर्ड मौजूदा विश्वकप में खतरे में पड़ गया है। एक विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सचिन के बाद आस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन का नंबर आता है जिन्होंने 2007 के विश्वकप में वेस्टइंडीज़ में 11 मैचों ..

सचिन, लारा को पीछे छोड़ विराट बने सबसे तेज़ 20 हज़ारी

मैनचेस्टर, 27 जून (वार्ता) भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर आते हैं तो नये रिकार्ड बनना आम बात है, आईसीसी विश्वकप में गुरूवार को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ भी उन्होंने नया कीर्तिमान अपने नाम करते हुये सबसे तेज़ 20 हज़ार अंतरराष्ट्रीय रन बना लिये। विराट ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज़ के ब्रायन लारा को इस मामले में पीछे छोड़ा और सबसे तेज़ 20 हज़ार अंतरराष्ट्रीय रनों का रिकार्ड अपने नाम कर लिया। विराट ने विंडीज़ के खिलाफ विश्वकप मैच में अपने 37 रन पूरे करने के साथ ही यह रिकार्ड बना लिया। ..

श्रीलंका पर सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार रखने की चुनौती

 चेस्टर ली स्ट्रीट, 27 जून (वार्ता) श्रीलंकाई टीम का उतार चढ़ाव के दौर के बाद इंग्लैंड पर मिली जीत से आत्मविश्वास लौटा है और अब सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये शुक्रवार को उसका मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा जो पहले ही होड़ से बाहर हो चुकी है, लेकिन उसके समीकरण बिगाड़ सकती है।आस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद अब शेष तीन बचे स्थानों पर मुकाबला कड़ा हो चुका है और श्रीलंका के लिये बचे हुये सभी मैचों में जीत दर्ज करना अनिवार्य हो गया है। श्रीलंकाई टीम ने छह मैचों में ..

टीम के बेहतरीन प्रदर्शन से मिली जीत - सरफराज़

  बर्मिंघम, 27 जून (वार्ता) न्यूजीलैंड को आईसीसी विश्वकप मुकाबले में छह विकेट से पराजित करने और सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को बरकार रखने के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफराज़ अहमद ने कहा है कि यह जीत टीम के संयुक्त प्रदर्शन के कारण मिली है। मैच के बाद सरफराज़ ने कहा, मैच में क्षेत्ररक्षण अहम होता है। लेकिन पिछले मैचों में यह अच्छा नहीं रहा था। हमने काफी मेहनत की और अभ्यास किया है। जिस तरह से हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रदर्शन किया वह टीम के मेहनत के कारण संभव हो सका है।कप्तान ने कहा, सभी ..

मैसी के हमशक्ल पर लगा 23 महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध का आरोप

तेहरान, ईरान के निवासी और मुख्य रूप से 'ईरान के मैसीÓ के रूप में मशहूर रेज़ा पारास्तेश पर अर्जेंटीना के स्टार फुटबालर लियोनल मैसी के हमशक्ल होने का फायदा उठाते हुये करीब 23 महिलाओं के साथ धोखाधड़ी करने और शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगा है।पारास्तेश पर आरोप लगा है कि उन्होंने महिलाओं से असली मैसी होने का झूठ बोलकर उनके साथ धोखाधड़ी की और शारीरिक संबंध भी बनाये। मैसी पर यह आरोप सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हालांकि ईरानी निवासी ने इन आरोपों से इंकार किया है और खुद को निर्दोष बताया है। पारास्तेश ..

आस्ट्रेलिया से हार के बाद मोर्गन का दबाव से इंकार

  लंदन,  क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड को पहले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप का खिताब दिलाने के लिये संघर्ष कर रही मेज़बान इंग्लैंड टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने चिर प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया से हार के बाद किसी तरह के दबाव से इंकार किया है। इंग्लैंड को विश्वकप से पूर्व खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन टूर्नामेंट में उसके मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुये साफ है कि फिलहाल उसका सेमीफाइनल में स्थान पक्का करना भी आसान नहीं है। एशेज़ की प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को लार्ड्स में ..

ब्रेथवेट के चमत्कारिक शतक के बावजूद विंडीज हारा

मैनचेस्टर, कार्लोस ब्रेथवेट (101) के चमत्कारिक शतक के बावजूद वेस्ट इंडीज को न्यूजीलैंड के हाथों आईसीसी विश्व कप के सबसे रोमांचक मुकाबले में शनिवार रात को मात्र पांच रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी उम्मीदें लगभग धूमिल हो गयी हैं। न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियम्सन (148) के सर्वश्रेष्ठ शतक से खराब शुरुआत से उबरते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 291 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और विंडीज को 49 ओवर में 286 रन पर थामकर छह मैचों में अपनी पांचवीं जीत दर्ज करने के साथ सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत ..

धोनी की सलाह से बनायी हैट्रिक - शमी

धोनी की सलाह से बनायी हैट्रिक - शमी..

शमी की हैट्रिक के साथ भारत की चौथी जीत

विश्व कप 2019 की पहली हैटट्रिक लगाने वाले मोहम्मद शमी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराकर सेमीफाइनल की ओर कदम बढ़ा दिए, लेकिन रसूखदार प्रतिद्वंद्वी के सामने जबरदस्त जुझारूपन दिखाने वाली अफगान टीम ने हारकर भी अपने प्रदर्शन से दिल जीत लिया। यह भारत की विश्व कप में 50वीं, जबकि इस वर्ल्ड कप में चौथी जीत है।..

उम्मीदें बनाए रखने उतरेंगे द. अफ्रीका और पाकिस्तान

उम्मीदें बनाए रखने उतरेंगे द. अफ्रीका और पाकिस्तान..

सेमीफाइनल की होड़ में कायम हैं -मोर्गन

श्रीलंका के हाथों 20 रन की सनसनीखेज हार झेलने वाली विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने उम्मीद जतायी है कि टीम अगले मैच में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वापसी करेगी और सेमीफाइनल में पहुंचेगी।..

फेडरर 15वीं बार हाले टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में

हाले, 20 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने स्पेन के राबर्टो बतिस्ता अगुत की कड़ी चुनौती पर तीन सेटों में काबू पाते हुए हाले ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में 15वीं बार जगह बना ली। वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन के तैयारी टूर्नामेंट कहे जाने वाले हाले ओपन में फेडरर का जबरदस्त रिकॉर्ड है और वह इस टूर्नामेंट में नौ बार एकल और एक बार युगल खिताब जीत चुके हैं। फेडरर ने अगुत को क्वार्टरफाइनल में 6-3, 4-6, 6-4 से हराया और स्पेन के खिलाड़ी के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 9-0 पहुंचा दिया। ..

मजबूत इंग्लैंड का सामना बेदम श्रीलंका से

विश्व की नंबर एक टीम और मेजबान इंग्लैंड का विश्वकप में शुक्रवार को मुकाबला टूर्नामेंट में अबतक अपनी छाप छोड़ पाने में नाकाम रही श्रीलंका से होगा।..

इंग्लैंड ने जापान को 2-0 से हराया

एलेन वाइट के दो गोलों की मदद से इंग्लैंड ने महिला विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट के मुकाबले में 2-0 से हराकर ग्रुप डी में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।..

शिखर के कवर के तौर पर इंग्लैंड जाएंगे पंत, लेकिन करना होगा इंतजार

शिखर के कवर के तौर पर इंग्लैंड जाएंगे पंत, लेकिन करना होगा इंतजार..

युवी हमेशा सच्चे चैंपियन रहे- सचिन तेंदुलकर

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, कप्तान विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अन्य पूर्व तथा मौजूदा भारतीय खिलाडिय़ों ने संन्यास का ऐलान कर चुके क्रिकेटर युवराज सिंह को अपनी शुभकामनाएं दी हैं। सचिन ने ट्वीट कर कहा, आपका करियर काफी शानदार रहा युवी। जब भी टीम को जरुरत थी आपने हमेशा सच्चे चैंपियन की तरह टीम की मदद की है। अपने करियर में और मैदान के बाहर आपके जीवन में जो भी उतार-चढ़ाव आये उसका आपने बहादुरी से सामना किया है। आपको दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं और आपने क्रिकेट के लिए जो भी किया ..

मंधाना ट्वंटी-20 रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ स्थान पर

दुबई। भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और इंग्लैंड की बल्लेबाज डेनियल व्हाइट अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जारी ताजा ट्वंटी-20 रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ क्रमश: तीसरे और 17वें स्थान पर पहुंच गईं जबकि न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स शीर्ष स्थान पर हैं। मंधाना वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं और उन्होंने हरमनप्रीत की अनुपस्थिति में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई ट्वंटी-20 सीरीज में भारत की कमान संभाली थी। मंधाना के तीन मैचों में 72 रन की बदौलत उन्होंने छह स्थान की लंबी छलांग ..