इंदौर

हनीट्रैप में बड़े अधिकारी संलग्न हैं - विजयवर्गीय

 इंदौर   10 दिसम्बर (वा) भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने आज दावा करते हुए कहा कि हनीट्रैप मामले में बड़े अधिकारी संलग्न हैं और यह गंभीर बात है।राज्य के पूर्व मंत्री श्री विजयवर्गीय ने यहां पत्रकारों से चर्चा में कहा कि इस संबंध में उन्हें जानकारी मिली है। यदि अधिकारी संलग्न हों और वे अपने आप को बचाने के लिए इस प्रकार के धमाके करें, जिस प्रकार से इंदौर में किए हैं, तो वे इस धमाकों से बच नहीं पाएंगे।श्री विजयवर्गीय ने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी बेनकाब होंगे और यदि सरकार ने ..

मध्यप्रदेश में लुढ़कने लगा पारा

 भोपाल द्य 4 दिसंबर (वा) देश के उत्तरी क्षेत्र से आ रही सर्द हवाओं के चलते मौसम ने मध्यप्रदेश में भी अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है और पारा लुढ़कने लगा है तथा कुछ स्थानों पर तो लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास हो रहा है।मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि आज से उत्तरी हवाओं का प्रदेश में आगमन होने लगा है। इससे रात्रि के साथ ही दिन के तापमान में भी गिरावट आने लगी है। खासकर उत्तरी मध्यप्रदेश में इसका ज्यादा प्रभाव है, जहां न्यूनतम तापमान दस डिग्री या इससे नीचे ..

'राइट-टू-हेल्थ से प्रदेश की जनता को मिलेगा स्वास्थ्य का 'कानूनी अधिकारÓ

स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट बोले-मध्यप्रदेश का स्वास्थ्य ठीक करने की बड़ी चुनौतीभोपाल द्य स्वदेश समाचारजिंदगी को रखना हो खुशहाल तो रखें स्वास्थ्य का ख्याल। इसी तर्ज पर प्रदेश सरकार अब मध्यप्रदेश को देश का सर्वाधिक स्वास्थ्य प्रदेश बनाने के लिए 'राइट-टू-हेल्थÓ के जरिए नागरिकों को स्वास्थ्य का कानूनी अधिकार देकर नि:शुल्क जांचें, नि:शुल्क उपचार, नि:शुल्क औषधियां और चिकित्सकीय नि:शुल्क परिवहन उपलब्ध कराएगी। राजधानी में गुरुवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ..

सोया तेल में जमकर सट्टेबाजी के चलते भारी तेजी-मंदी

 इन्दौर   व्यापार प्रतिनिधि खाद्य तेलों में सोया तेल, पाम तेल में जमकर चल रही सट्टेबाजी के कारण सोया तेल आज सुबह तक भी 803 से 850 रु. बताया जा रहा था। जबकि कुछ प्लांट वाले नीचे भाव पर बेचवाली कर रहे थे। सट्टेबाजी के कारण ऐसा लगने लगा है कि आगामी दिनों में सोया तेल का अकाल ही पडऩे वाला है। इस सट्टेबाजी पर सरकार की चुप्पी समझने वाली बात है। व्यापारियों के अनुसार हालांकि ऊंचे भाव पर खाद्य तेलों ग्राहकी का समर्थन भी नहीं मिल रहा है। हाजिर बाजार में कई प्रकार का खाद्य तेल है जो घालमेल कर ..

कार्तिक मेले के कारण मंडियों में कामकाज कमजोर

' प्रदेश की मंडियों में आवक तो सामान्य रही, परंतु उज्जैन सहित कई स्थानों पर कार्तिक मेले के आयोजन चल रहे। जिससे खाचरौद, बड़ावदा मंडियां तो बंद रही। जावरा मंडी में भी कामकाज का अभाव रहा। नीमच मंडी में सोयाबीन, अलसी, कलौंजी, लहसून में नरमी रही। ईसबगोल तेज रही। कई मंडियों में सोयाबीन तेज रही तो डालर चना भी तेज रहा।नीमच-स्थानीय मंडी में गेहूं 2080 से 2120, मक्का 1600 से 1935, जो 1900 से 2076, ज्वार 1500 से 2200, पोस्ता 46,000 से 56,000, पोस्ता गुलाब 56,000 से 66,000, पोस्ता टिनोपाल 66,000 से 95,000, ..

मध्यप्रदेश में पार्षद ही चुनेंगे महापौर व अध्यक्ष

 भोपाल   स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने तर्कों को सुनने के बाद पाया कि प्रदेश की कमल नाथ सरकार द्वारा नगरीय निकाय एक्ट में किया गया संशोधन न्याय संगत है, इस लिहाज से याचिका को खारिज कर दिया गया। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट से याचिका खारिज होने के बाद यह साफ हो गया है कि मध्यप्रदेश में पार्षदों के जरिये ही महापौर और अध्यक्ष का निर्वाचन संपन्न होगा।याचिकाकर्ता अनवर हुसैन द्वारा दायर की गई इस याचिका में कहा गया था कि सरकार द्वारा नगरीय निकाय एक्ट में किया गया संशोधन असंवैधानिक है इस लिहाज ..

अंतिम क्षण तक लिखते रहे 'काल के कपाल पर

  अपूरणीय क्षति : स्वदेश के पूर्व एवं चरैवेति के सम्पादक व राष्ट्रनिष्ठ लेखक श्री जयकृष्ण गौड़ का अवसानइंदौर  14 अक्टूबर (स्वदेश समाचार)राष्ट्रभाव से पूर्ण पत्रकारिता की निरंतर अनुगंूज करवाने वाले एवं हिन्दी पत्रकारिता को प्रतिष्ठित करने वाले स्वदेश के पूर्व संपादक, इंदौर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष एवं भाजपा के मुखपत्र 'चरैवेतिÓ के प्रधान संपादक श्री जयकृष्ण गौड़ का सोमवार शाम 6 बजे भोपाल में ह्रदयघात से निधन हो गया। 'काल के कपाल परÓ स्तम्भ के लेखक गौड़ साहब ने अंतिम क्षण ..

सोया तेल में नरमी : इंदौर में चल रही सोयाबीन कॉनक्लेव के चलते लेवाली कम

इंदौर   (व्यापार प्रतिनिधि)। खाद्य तेलों में सोया तेल में मांग सामान्य से ज्यादा नहीं है। वही मौसम खुल जाने से मंडियों में सोयाबीन की आवक का दबाव बढऩे से वायदा सोयाबीन व हाजर में सोयाबीन व तेल में नरमी का रूख है। कुछ प्लांटों ने 14 से 21 अक्टूबर के तेल का भाव 755 रु. खोला है, जबकि रिसेल में यह 753 रु. के बिकवाल है। फिलहाल आवक के दबाव को देखते हुए सोया तेल, सोयाबीन में तेजी अटक गई है। क्योंकि इंदौर में सोयाबीन की दो दिवसीय कॉनक्लेव चल रही है। जिससे व्यापार कम रहा। मलेशिया पाम तेल 537,.50 ..

उड़द, मूंग में तेजी चलने से इनकी दालें, मोगर में भी उछाल

 इंदौर   (व्यापार प्रतिनिधि) स्थानीय संयोगितागंज अनाज मंडी में दलहनों में मूंग, उड़द में तेजी का वातावरण है जो चना दब गया। तुवर में नरमी जारी है। मसूर मजबूत है। वही मूंगदाल, मोगर, उड़द दाल, मोगर में तेजी आ गई है। हालांकि अब मौसम साफ खुल गया है। बरसातें थम गई है। ऐसे में अब आवकें बढ़ेगी, परंतु उड़द की फसल तो खराब हो ही गई है। पिछले 10-15 दिनों में इनके भाव 8 से 10 फीसदी बढ़े है। जिसका असर मोगर, दाल पर पड़ा है। कामकाज के दौरान तुवर म.प्र. 4700 से 5200, महाराष्ट्र तुवर 5500 से 5600, चना ..

निमाड़ तरफ मक्का, मालवा तरफ सोयाबीन की आवक बढ़ी

प्रदेश में निमाड़ तरफ मक्का की जोरदार आवक बढ़ रही है। धामनोद मंडी में मक्का के आज 55 वाहनों की आवक रही। साथ ही निमाड़ की अन्य मंडियों में भी आवक अच्छी रही। जबकि मालवा तरफ सोयाबीन की अच्छी आवक बढ़ रही। दोनों में ही नरमी रही। मौसम खुला होने पर आवकें और दिनोंदिन बढ़ेगी, ऐसी संभावना है।रतलाम-स्थानीय मंडी में गेहूं लोकवन 2057 से 2301, चना 3021 से 4700, डालर चना 3700 से 5115, सोयाबीन 2100 से 3790, बटला 2300 से 2610 रु. के भाव रहे।आगर-स्थानीय मंडी में गेहूं 2000 से 2085, मक्का 1865, सोयाबीन 2500 से 3845, ..

कांग्रेस ने सिर्फ सत्ता प्राप्ति के लिए किया महात्मा गांधी के नाम का जाप- राकेश सिंह

 भोपाल   2 अक्टूबर (वा) गांधीजी एक व्यक्ति नहीं, बल्कि जीते जागते विचार थे और उन विचारों की प्रासंगिकता आज भी है। लेकिन दुर्भाग्य से गांधीजी के विचारों का अनुसरण कर उन्हें समाज के साथ एकात्म करने की दिशा में पूर्ववर्ती सरकारों ने कोई सार्थक प्रयास नहीं किया। कांग्रेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम का जाप सिर्फ सत्ता प्राप्ति के लिए किया। जबकि सच्चे अर्थों में गांधीजी ने अपने विचारों के माध्यम से समाज को जिन विषयों से जोडऩा चाहा, उन सभी विषयों को मोदी सरकार समाज में जनआंदोलन के ..

प्रदेश के सभी जिलों में पहुंचेगा गांधी दर्शन यात्रारथ- कमल नाथ

 भोपाल  2 अक्टूबर (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज यहां 'गांधी दर्शन यात्रारथÓ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना कर कहा कि यह यात्रा प्रदेश के सभी 52 जिलों में पहुंचकर जन-जन को विभिन्न संचार माध्यमों से गांधीजी के विचारों से अवगत कराएगी।श्री कमलनाथ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर आज आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में रथयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह रथयात्रा अगले वर्ष 2 अक्टूबर 2020 तक प्रदेश के सभी सुदूर अंचलों में पहुंचेगी। इस यात्रा ..

प्याज का निर्यात बंद भंडारण सीमा लागू

नई दिल्ली द्य केन्द्र सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने तथा इसका मूल्य नियंत्रित करने को लेकर निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के साथ ही कारोबारियों के लिए भंडारण सीमा तय कर दी है और राज्यों को जमाखोरी रोकने के लिए कड़े कदम उठाने को कहा है। सरकार ने प्याज पर तुरंत प्रभाव से निर्यात रोकने के लिए आज ही अधिसूचना जारी कर दी और खुदरा कारोबारियों के लिए 100 क्विंटल तथा थोक कारोबारियों के लिए 500 क्विंटल भंडारण सीमा निर्धारित कर दी। यह सीमा पूरे देश में लागू होगी। केन्द्र ने राज्य सरकारों ..

स्वस्थ भारत का निर्माण करें युवा-मोदी

  नई दिल्ली  29 सितम्बर (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से स्वस्थ भारत का निर्माण करने का आह्वान करते हुए कहा है कि ई-सिगरेट का निषेध किया जाना चाहिए और इसके के संबंध में भ्रांतियां दूर करनी चाहिए। श्री मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बातÓ में देशवासियों को तंबाकू और ई-सिगरेट के दुष्प्रभावों के बारे में आगाह किया। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन करने से युवाओं का शारीरिक और मानसिक विकास प्रभावित होता है और वे अपने जीवन लक्ष्य से भटक जाते हैं। उन्होंने कहा- ..

चीन से अक्साईचिन वापस लेना चाहिए-इंद्रेशजी

 नई दिल्ली 27 सितम्बर (वा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के इंद्रेश कुमार ने कहा है कि पाकिस्तान को अपने कब्जे वाले कश्मीर को भारत को सौंप देना चाहिए और भारत को चीन से अक्साईचिन वापस लेना चाहिए।श्री इंद्रेश कुमार ने 'डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी नेशनल अवार्ड्स फॉर आउटस्टैंडिंग पब्लिक लीडरशिप 2019Ó समारोह को यहां गुरुवार शाम संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से पर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्जा कर रखा है और उसे स्वयं यह हिस्सा भारत को सौंप देना चाहिए। इसके अलावा चीन ने भी भारत के एक हिस्से ..

हनीट्रैप मामले में साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं-एसएसपी

 इंदौर 21 सितम्बर (वा) इंदौर शहर की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रुचिवर्धन मिश्र ने कहा कि हनीट्रैप मामले में दोनों मुख्य आरोपी महिलाओं से कड़ी-दर-कड़ी साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। श्रीमती मिश्र ने आज यहां संवाददाताओं को हनीट्रैप मामले की जांच की प्रगति रिपोर्ट के संदर्भ में बताया कि प्रकरण में दोनों मुख्य आरोपी महिलाओं से कड़ी-दर-कड़ी साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया प्रकरण में गिरफ्तार आरती दयाल और मोनिका यादव से पुलिस रिमांड के दौरान अपराध के संबंध गहनता से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने ..

बरसात का वेग कम हुआ मंडियों में व्यापार चलने लगा

 प्रदेश में मालवा-निमाड़ तरफ आज बरसात का वेग कम हो जाने से व छुटपुट बरसात होते रहने के बावजूद मंडियों में आवकें शुरू होकर व्यापार भी चलने लगा है, लेकिन सोयाबीन की फसल को भारी नुकसान को देखते हुए इसमें तेजी आ रही है। साथ ही मैथी, कलौंजी, जो, मक्का, लहसुन में तेजी रही। पोस्ता में नरमी रही। नीमच - स्थानीय मंडी में गेहूं 1990 से 2250, मक्का 2000 से 2250, जौ 1700 से 1890, जुवार 1500 से 2300, सोयाबीन 3000 से 3960, मूंगफली 4000 से 5150, तिल्ली 9000 से 9930, रायडा 3100 से 3600, अलसी 4400 से 4750, तारामीरा ..

झाबुआ से कांतिलाल भूरिया के पक्ष में जुटे दिग्विजय!

   शैलेन्द्र सिंह पंवाररविवार। झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए दिग्विजय सिंह पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के पक्ष में जुट गए हैं। भूरिया को अगर टिकट मिलता है और वे विजयी होते हैं तब कमलनाथ को अपनी सरकार में उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाना पड़ेगा। अपनी इसी रणनीति के चलते सिंह ने हाईकमान के समक्ष भी भूरिया के नाम की पैरवी कर दी है। भूरिया के उपमुख्यमंत्री बनने पर कमलनाथ सरकार में सिंह का दखल और बढ़ जाएगा।सितंबर के अंत या फिर अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में झाबुआ विधानसभा उपचुनाव का कार्यक्रम ..

नियमों को ठेंगा दिखा सड़कों पर दौड़ रहे गैस किट लगे वाहन

 भोपाल द्य स्वदेश समाचारराजधानी की सड़कों पर इन दिनों गैस किट लगे वाहन फर्राटा भरते नजर आएंगे। बल्कि राजधानी ही नहीं अमूमन पूरे प्रदेश की यही कहानी है। इन गैस किट लगे वाहनों का ज्यादातर उपयोग स्कूली छात्रों को लाने ले जाने में किया जा रहा है।बड़ी बात तो यह है कि, चंद दिन, महीने पहले पड़ोसी राज्य राजस्थान के कोटा में एक कोचिंग संस्थान में हुए हादसे के बाद आनन-फानन में पूरे प्रदेश में कुछ दिन कोचिंग संस्थानों के साथ गैस किट लगे वाहन मालिकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई तो की गई पर नतीजा वही ढाक के ..

खोपरा गोला, तरबूज मगज, लौंग में नरमी का रुख : ग्राहकी बेहद कमजोर

 इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि स्थानीय सियागंज किराना मंडी में पिछले 4-5 दिनों से चल रही मसूलाधार, कहर बरपाने वाली लगातार वर्षा से कामकाज प्रबावित हो गया। इस बीच छुटपुट ग्राहकी नजर आ रही है। जीरा, सौंफ, लौंग में स्टाकिस्टों की बिकवाली चल पड़ी है। खोपरा गोला में ग्राहकी का अभाव होने व स्टाक अच्छा होने से मंदी आती जा रही है। खोपरा बूरा भी नरम है। लौंग में फसल अच्छी बताई जाने से नरमी आने लगी है। शकर में नरमी का रुख है, लेकिन भारी बरसात पूरे प्रदेश में होते रहने से ग्राहकी बेहद कमजोर है। अब तो तेज ..

शेयर बाजार की धारणा में सुधार, लेकिन गिरावट वाले शेयरों का अनुमान बढ़ा

 इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि देश के शेयर बाजार में चालू सप्ताह में सामान्य उतार-चढ़ाव रहा, जबकि बाजार में मोहर्रम की छुट्टी भी रही, परन्तु सोमवार को मुंबई स्टाक एक्सचेंज में तेजी रहते हुए सूचकांक 163.70 अंक बढ़कर 37145.40 अंक तथा निफ्टी 56080 अंक बढ़कर 11003.10 अंक पर रहा। वही पूरे सप्ताह में भी हल्का उतार-चढ़ाव रहा तथा सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिवस शुक्रवार को भी सूचकांक 280.70 अंक बढ़कर 37385 अंक व निफ्टी 93.10 अंक बढ़कर 11075.90 अंक पर बंद हुआ। रुपए में भी सुधार रहा। हालांकि गिरावट वाले ..

अनंत चतुर्दशी व लगातार बरसात से मंडियों में आवकें कम

 प्रदेश में इस समय लगातार बरसात चल रही है वहीं आज अनंत चतुर्दशी का पर्व होने से भी मंडियों में आवक कमजोर रही। सोयाबीन, लहसून में तेजी रही। कुछेक मंडियां बदं भी रही। अब सोमवार से मंडियां चल पाएगी। प्याज भी तेज रहा। रतलाम- स्थानीय मंडी में गेहंू लोकवन 1950 से 2188, चना 3350 से 3712, डालर चना 3350 से 5012, सोयाबीन 3400 से 3815, बटला 2101 से 2580, मक्का 1818 से 2066 रु. के भाव रहे। सैलाना- स्थानीय मंडी में सोयाबीन 3701 से 3790, गेहंू 1851 से 2068, चना 3589 से 3691, डालर चना 4811, लहसून 6111 से ..

जुर्माने की राशि पर पुनर्विचार करे केन्द्र - कमल नाथ

 भोपाल द्य 12 सितम्बर (वा) मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नए मोटरयान अधिनियम के तहत वाहन चालकों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाने के मामले में पुनर्विचार का आग्रह आज केंद्र सरकार से करते हुए कहा कि लोगों को राहत मिलना चाहिए। श्री कमलनाथ ने ट्वीट के जरिए कहा कि वे भी इसका अध्ययन करवा रहे हैं। उन्होंने लिखा है कि सड़क हादसों को रोकना और लोगों की जान की हिफाजत हम भी चाहते हैं, पर यह भी देखना चाहिए कि जुर्माना अव्यवहारिक नहीं हो। लोगों की क्षमता के अनुरूप हो। भारी मंदी का दौर चल ही रहा है। केंद्र सरकार जुर्माने ..

केन्द्र के भेजे पैसे को लेकर कांग्रेस सरकार जारी करे श्वेत पत्र- झा

सागर 11 सितंबर (वा) भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सांसद प्रभात झा ने आज कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार अपने 9 माह के कार्यकाल का श्वेत पत्र जारी करे कि उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए पैसे का क्या किया है।श्री झा आज प्रदेश भाजपा के आव्हान पर सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित घंटानाद, शंखनाद के तहत सागर मुख्यालय पर प्रदर्शन के बाद पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार के विरूद्ध अब शंखनाद शुरू किया गया है। सरकार वह अच्छी है जिसका सर्वोकार्य जनता से ..

बिकवाली का दबाव होने से सोया तेल में नरमी : लेवाली कमजोर

 इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि खाद्य तेलों में सोया तेल, पाम तेल का हाजर स्टाक अधिक होने से इसमें बिकवाली का रूख है। रिसेलर भाव घटाकर बेचू है। अगले कुछ दिनों में नए सोयाबीन की आवक शुरू हो जाएगी। आवक बढऩे पर भी भाव घटने की संभावना है, परंतु वर्तमान में लगातार बरसात से ग्रामीण क्षेत्रों के हालत ठीक नहीं है। फसलों को लेकर ्निश्चितता बनी रहने से किसान परेशान है। यदि अब मौसम खुल जाए, साफ हो जाए तो सभी फसलें ठीक हो जाएगी। सोयाबीन की फसल पर बरसात व बादलाई मौसम में इल्ली लग रही है या खेतों में पानी भरा ..

राज्य बन गया अपराधों का गढ़ - शिवराज

 भोपाल द्य 9 सितम्बर (वा) मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने आरोप लगाते हुए आज कहा कि राज्य अपराधों का गढ़ बन गया है और मुख्यमंत्री कमलनाथ सिर्फ ट्वीट कर कर्तव्यों की इतिश्री कर रहे हैं।श्री चौहान ने अपने बयान में आरोप लगाया कि शांति का टापू मध्यप्रदेश कांग्रेस सरकार में अपराधों का गढ़ बन गया है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ट्वीट करके कर्तव्यों की इति समझ लेते हैं। उन्होंने कहा कि केवल ट्वीट करके काम नहीं चलेगा, जमीन पर काम करना होगा, कड़ी कार्रवाई ..

५वीं बार घटाई ब्याज दरें

नई दिल्ली द्य 9 सितम्बरभारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती कर लाखों लोगों को त्योहारों से पहले तोहफा दिया है। बैंक ने लोन पर ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। अब लोन पर ब्याज दरें 8.25 फीसदी से घटकर 8.15 फीसदी सालाना हो जाएंगी। ये नई दरें कल 10 सितम्बर से लागू होंगी। एसबीआई बैंक ने पांचवीं बार लोन की ब्याज दरों में कटौती की है। बैंक ने इसके अलावा अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और टर्म डिपोजिट की ब्याज दरों को तीसरी बार घटा दिया है। एफडी पर भी नई ब्याज दरें 10 सितम्बर ..

विदेशी मुद्रा भंडार लगातार तीसरे सप्ताह घटा

मुंबई। विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में भारी गिरावट के कारण देश का विदेशी मुद्रा भंडार 30 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 44.60 करोड़ डॉलर घटकर 428.60 अरब डॉलर रह गया। यह लगातार तीसरा सप्ताह है, जब विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट देखी गई है। इससे पहले 23 अगस्त को समाप्त सप्ताह में यह 1.45 अरब डॉलर घटकर 429.05 अरब डॉलर रह गया था।..

शेयर बाजार की गिरावट अब रुकने के आसार

 इंदौर (व्यापार प्रतिनिधि)। चालू सप्ताह में शेयर बाजार में जहां जीडीपी की दरों से मंगलवार को सूचकांक 770 अंक की बड़ी भारी गिरावट में रहा तो वही सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिवस शुक्रवार को सरकार की राहतों, अमेरिका-चीन के बीच व्यापार युद्ध नरम पडऩे की उम्मीदों से 337 अंक उछल गया। परंतु इस बीच निवेशकों को भारी घाटा भी उठाना पड़ा। हालांकि सरकार के नीतिगत कदमों से नहीं सुधरा बाजार, ब्रोकरेज सतर्क है। मुुंबई स्टाक एक्सचेंज में 200 के ज्यादातर शेयरों की लक्षित कीमत घटाई है। हालांकि चार महीने में सबसे ..

दाम बढऩे से सोने के आयात में गिरावट, 23 प्रतिशत तस्करी बढ़ी

 इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि सोने के दाम बढऩे से इसका अधिकृत आयात गिरा है। जबकि देश में 23 प्रतिशत सोने की तस्करी बढ़ी है। वही सोना महंगा हो जाने से रिजर्व बैंक ने भी इसकी खरीदी से हाथ खींच लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार देश का स्वर्ण आयात एक साल पहले के मुकाबले अगस्त में 73 प्रतिशत गिरकर तीन साल के निचले स्तर पर आ गया है। दामों में रिकार्ड उछाल और आयात शुल्क में इजाफे से खुदरा खरीद हतोत्साहित होने के कारण ऐसा हुआ है। दुनिया के इस दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता देश द्वारा कम आयात से वैश्विक कीमतों ..

सोयाबीन, गेहूं, चना, डालर चना नरम : लहसून तेज

प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में लगातार चल रही बरसात से कृषि उपज मंडियों में आवक कमजोर है। जबकि मांग कमजोर होने व बिकवाली चलने से सोयाबीन, डालर चना, गेहूं, चना में नरमी आ गई, परंतु लहसून में मांग अच्छी होने से तेजी रही।आगर-स्थानीय मंडी में गेहूं 1955 से 2080, सोयाबीन 3110 से 3640, विशाल चना 3500 से 3750, डालर चना 3950 से 4800, धनिया 4500 से 5400, मसूर 3650 से 4070, रायडा 3100 से 3375 रु. के भाव रहे।दलौदा-स्थानीय मंडी में गेहूं 1985 से 2190, सोयाबीन 3300 से 3640, मैथी 3600 से 4100, मसूर 3600 से 3850, ..

अतिवृष्टि से सोयाबीन की लगभग 30 फीसदी फसल खराब

 इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि इंदौर (व्यापार प्रतिनिधि)। देश के सबसे बड़े सोयाबीन उत्पादक राज्य म.प्र. सहित महाराष्ट्र, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अतिवृष्टि बाढ़ तथा बादलाई मौसम में फसल बर्बाद हुई है या कीटों का प्रकोप बढ़ जाने से उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है। साथ ही हाजिर और वायदा दोनों में सोयाबीन के भाव 3700 रु. को पार कर गए है। कारोबारियों का कहना है कि बुआई आंकड़े और उत्पादन दोनों में फर्क है। इस बार सोयाबीन की करीब 30 फीसदी फसल खराब हो चुकी है। जिससे उत्पादन प्रभावित होना तय ..

लगातार हो रही बरसात से मंडियों में आवक प्रभावित

 प्रदेश में मालवा-निमाड़ तरफ लगातार दो दिनों से चल रही कही हल्की तो कही तेज बरसात से कृषि उपज मंडियों में आवकें प्रभावित हो गई। वहीं आज श्वेताम्बर जैन समाज के पर्यूषण पर्व प्रारंभ हो जाने से कारोबार भी कमजोर रहा। निमाड़ तरफ तो बरसात से आवके बुरी तरह प्रभावित रही। फिर भी मंडियों में सोयाबीन, मूंगफली, पोस्ता, कलौंजी तेज रहे। गेहंू, चना, लहसून नरम रहे। नीमच- स्थानीय मंडी में गेहंू 1980 से 2275, मक्का 2000 से 2250, जौ 1700 से 1850, जुवार 1500 से 2100, सोयाबीन 3300 से 3725, मूंगफली 4500 से 6200, तिल्ली ..

सोयाबीन की फसल को धूप का इंतजार लेवाली कमजोर होने से सोया तेल नरम

इन्दौर   व्यापार प्रतिनिधि खाद्य तेलों में ऊंचे भाव पर लेवाली का समर्थन कमजोर है। विदेशी बाजार भी तेजी बाद अब अटकने लगे हैं। सोया तेल में रिसेल भाव घटाकर बेचू है परंतु लेवाल नहीं है। मलेशिया से भारी मात्रा में पाम तेल आयात में हो रही वृद्धि की जांच शुरू हो गई है वहीं यहां मिलावटी तेल, घी आदि की जांच होने व छापाकारी होने से भी लेवाल सतकर्ता बरत रहे हैं। दूसरी तरफ म.प्र., महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान आदि में बाढ़, अतिवृष्टि से सोयाबीन व मूंगफली की फसल को हानि या नुकसान हुआ है, लेकिन इसका ..

ऊंचे भाव पर दालों में ग्राहकी का अभाव के बावजूद मूंग, तुवर में तेजी का रुख

इन्दौर   व्यापार प्रतिनिधि दालों में थोक एवं खेरची ग्राहकी का अभाव बताया जा रहा है। इधर वर्षा की अधिकता से दलहनों के उत्पादनों पर व्यापार जगत की चिंता बढऩे लगी है। इसी चिंता में लगभग सभी दलहनों पर 100 से 150 रु. की थोक में तेजी हो गई। ग्राहकी कमजोर है, मगर व्यापार जगत कमजोर ग्राहकी पर भी भाव बढ़ा देता है। बाढग़्रस्त क्षेत्रों में सब्जियों का उत्पादन भी प्रभावित हुआ होगा। ऐसे में अनाज के साथ सब्जियों के भी दाम बढ़ सकते हैं। अत: सरकार को इस स्थिति पर अभी से नजर रखनी चाहिए तथा खाद्य संकट या ..

ई-अनुज्ञा की अनिवार्यता के विरोध में कई मंडियों में हड़ताल

  प्रदेश में बरसात में कुछ कमी आई है, लेकिन मंडियों में आवकें विशेष नहीं बढ़ी है। वहीं आज जावरा, मंदसौर, दलौदा सहित अनेक मंडियों में व्यापारियों ने ई-अनुज्ञा की अनिवार्यता को लेकर हड़ताल कर देने से कई मंडियों में कामकाज ठप हो गया। जो मंडियां चालू रही वहां सोयाबीन, ईसबगोल, पोस्ता में नरमी रही। मूंगफली, लहसून में तेजी रही। धामनोद में डालर चना की 24 वाहनों की आवक रही। गेहंू में मजबूती रही। नीमच- स्थानीय मंडी में गेहंू 2000 से 2250, मक्का 2000 से 2250, जौ 1700 से 1870, जुवार 1500 से 2100, सोयाबीन ..

चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर, कई गांव बने टापू

भिण्ड द्य 18 अगस्त (वा) मध्यप्रदेश के भिण्ड में कोटा बैराज से लगातार छोड़े जा रहे पानी से 23 साल बाद चंबल नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। नदी के किनारे बसे 19 गांव टापू बन गए हैं। नदी का जलस्तर बढऩे से बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुसने की संभावना प्रबल हो गई है। चंबल नदी के किनारे बसे भिण्ड जिले के अटेर क्षेत्र के 19 गांवों में बाढ के हालात हैं। अटेर किला के पीछे बने शासकीय महाविद्यालय में चंबल का पानी पहुंच गया है। अटेर से देवालय, खेराहट, मुकुटपुरा और चामुंडा मंदिर को जाने वाले ..

रक्षा खरीद प्रक्रिया की समीक्षा हेतु समिति गठित

 नई दिल्ली  17 अगस्त (वा)रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बदलती परिस्थितियों और जरूरतों के मद्देनजर रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीपीपी) 2016 और रक्षा खरीदी नियमावली (डीपीएम) 2009 की समीक्षा हेतु समिति के गठन की मंजूरी दी है। समिति महानिदेशक (अधिग्रहण) की अध्यक्षता में काम करेगी और इसे छह महीने में अपनी सिफारिशें देनी हैं। अध्यक्ष के अलावा 11 अन्य सदस्य संयुक्त सचिव और मेजर जनरल के समकक्ष पदों पर आसीन अधिकारी हैं। इसका उद्देश्य मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए प्रक्रिया को सरल तथा व्यापक बनाना है। समिति ..

बाढ़ ग्रस्त महाराष्ट्र से शकर की आवक ठप होने से तेजी, हल्दी भी तेज

इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि स्थानीय सियागंज किराना मंडी में राखी पर्व की थोक ग्राहकी पूरी हो गई है, परंतु खेरची ग्राहकी नारियल, गोला, बूरा में अच्छी ग्राहकी चल रही है। खोपरा बूरा में मिठाई निर्माताओं की मांग अच्छी चल रही है। जबकि डालर में आ रही रुपए मुकाबले तेजी से बादाम में तेजी आ गई है। रुपए मुकाबले तेजी से बादाम में तेजी आ गई है। साथ ही आयातित अन्य सूखे मेवे व आयातित मसालों में तेजी का रूख बन गया है। पूरा महाराष्ट्र, कर्नाटक बाढग़्रस्त हो जाने से सारे रास्ते जाम या खराब होने से शकर की आवक ठप ..

बरसात से मंडियों में आवक कम : गेहूं, मसूर, सोयाबीन तेज

प्रदेश में मालवा-निमाड़ क्षेत्रों में आज रुक-रुक कर रिमझिम बरसात होते रहने तथा कल रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस होने से मंडियों में आवक कम रही, परंतु मंडियों में गेहूं, मसूर, सोयाबीन के भाव तेज रहे। डालर चना में आवक अच्छी रही। हल्के माल की आवक बढ़ी है।रतलाम-स्थानीय मंडी में गेहूं लोकवन 1997 से 2210, चना 3042 से 4400, डालर चना 4003 से 5221, सोयाबीन 3290 से 3651, उड़द 3601, मैथी 3951, बटला 1801 से 3601, मसूर 3600 रु. के भाव रहे।आगर-स्थानीय मंडी में गेहूं 1960 से 2017, सोयाबीन 3415 से 3590, चना कांटा 3800 ..

1 करोड़ के पुराने नोट जब्त

इंदौर   स्वदेश समाचारभारतीय मुद्रा की अवैध करेंसी (पुराने नोट) बदलने के लिए इंदौर आए अंतरराज्यीय गिरोह के 6 सदस्य को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। गिरोह से क्राइम ब्रांच ने एक करोड़ एक लाख 15 हजार रुपए जब्त किए हैं।एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र ने बताया कि क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना मिली थी कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटबंदी के बाद अवैध घोषित किए भारतीय मुद्रा के पुराने नोटों को स्कूल बैग में लेकर एमजी रोड थाना क्षेत्र में कुछ युवक घूम रहे हैं। इस पर क्राइम ब्रांच की टीम ने बाबा होटल ..

मुंबई में भारी बारिश, ट्रेनें- उड़ानें रुकी

 मुंबई द्य 4 अगस्त (वा) मुंबई में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह हो रहे जल जमाव से सड़क और रेल यातायात पर असर पड़ा है। ट्रैक पर पानी भरने से सेंट्रल रेल लाइन पर यातायात को रोक दिया गया है। वडाला- कुर्ला, कल्याण से अंबरनाथ और कसारा जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। केवल मुंबई ही नहीं, बल्कि पुणे में भी भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। स्थानीय प्रशासन ने पानी में फंसे 500 परिवारों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया ..

सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 32 लाख के इनामी ७ नक्सलियों को किया ढेर

 रायपुर द्य 3 अगस्त (वा) छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में महाराष्ट्र की सीमा से सटे इलाके में सुरक्षा बलों ने आज 32 लाख के इनामी सात नक्सलियों को मार गिराया। इसके साथ ही सुरक्षा बलों ने इलाके में सक्रिय नक्सलियों के दर्रेकसा एरिया कमेटी को खत्म कर दिया।राज्य के पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि राजनांदगांव जिले में महाराष्ट्र सीमा से सटे थाना बागनदी एवं बोर तालाब तथा शेरपार एवं सीतागोटा पहाड़ी के बीच पहाड़ी में आठ से दस नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी, जिस ..

सच्चा मित्र होता है 'शिक्षक समान...

कि सी भी तरह का रिश्ता हमारे जीवन के सुख-दु:ख का निर्धारण करता है... समय एवं उम्र के साथ दोस्ती-मित्रता बनती, बदलती एवं बढ़ती रहती है.., लेकिन कुछ मित्रता वाले रिश्ते स्थायी होकर वृहद रूप भी ले लेते हैं... तभी तो कहा गया है- कृष्ण-सुदामा प्रेम का उदाहरण है अनूप, इसमें न कोई दीन है, न कोई है भूप... वरिष्ठ साहित्यकार आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने 'मित्रताÓ निबंध के जरिए जीवन में मित्रता के महत्व, आवश्यकता, सीख, सबक एवं समझ का सर्वोत्कृष्ट विवरण-वृतांत एवं विचार प्रकट किया है... जिसने इस 'मित्रताÓ ..

आईपीयू की शुरुआत करने वाला देश का पहला सिविल अस्पताल बना पीसी सेठी

 इंदौर  स्वदेश समाचार इंदौर के प्रकाशचंद्र सेठी सिविल अस्पताल देश का पहला ऐसा सिविल अस्पताल बन गया है जहां बच्चों को गहन चिकित्सा इकाई में उपचार उपलब्ध कराने हेतु आईपीयू (इंट्रीगेटेड पीडियाट्रिक यूनिट) की शुरुआत हुई है। अब यहां निजी अस्पतालों की तरह मां और बच्चों को आधुनिक तरीके से उपचार प्राप्त हो सकेगा।स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने शुक्रवार को पीसी सेठी अस्पताल में इस गहन चिकित्सा इकाई का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इंदौर के सरकारी अस्पताल में अब कमजोर पैदा हुए शिशुओं की उखड़ती ..

प्रदेश के 19 जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी

 भोपाल  2 अगस्त (वा) मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मध्यप्रदेश के 19 जिलों में कहीं-कहीं फिर भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। उधर इंदौर में रात्रि आठ बजे बाद जोरदार बारिश का दौर शुरू हुआ, जो रूक-रूक कर जारी था। विभागीय प्रवक्ता के अनुसार गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा, छतरपुर, सागर, सिवनी, बालाघाट, अनूपपुर, डिंडोरी, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर एवं देवास जिलों में अगले 48 घंटो में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कहीं-कहीं अति भारी बारिश ..

फिर विश्व गुरु बनेगा भारत पावन रामरेखा धाम में डॉ. भागवत ने कहा

सिमडेगा द्य 31 जुलाई (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू. सरसंघचालक डॉ.मोहनराव भागवत ने बुधवार को झारखंड के सिमडेगा में कहा कि भारत एक दिन फिर विश्व गुरु बनेगा। वे रामरेखा धाम के बाबा उमाकांत दासजी महाराज के निमंत्रण पर बुधवार को यहां एक धार्मिक आयोजन में शामिल होने पहुंचे थे। इस मौके पर डॉ. भागवत ने कहा कि निष्ठा, समर्पण, मेहनत और सेवाभावना ही हमारी ताकत रही है। समाज में सभी लोगों को जोड़ते हुए सक्रिय होकर काम करें।डॉ. भागवत ने बुधवार को पावन रामरेखा धाम में दर्शन-पूजन के बाद अपने अभिनंदन कार्यक्रम ..

आज से बदलने जा रहे हैं पांच नियम, आमजन की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

 भोपाल द्य 31 जुलाई (वा)एक अगस्त से भारत में पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलेंडर के दाम, भारतीय स्टेट बैंक की नई जमा दर, ई-वाहन पर जीएसटी काउंसिल का फैसला, एसबीआई का इंस्टेंट मनी पेमेंट सर्विस पर लगने वाले चार्ज पर फैसला, आदि शामिल है। आईए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।गैस सिलेंडर के दाम में ..

सोने-चांदी में तेजी से ऊंची लागत से फीकी पड़ी आभूषणों की बिक्री

इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि स्थानीय सराफा बाजार में सहित समस्त घरेलू सराफा बाजारों में बहुमूल्य धातुएं सोना-चांदी के भाव लगातार तेजी का वातावरण बना हुआ है। घरेलू सहित कामेक्स वायदों में तेजी के कारण हाजर भाव तेज चल रहे हैं। सोना-चांदी में तेजी के बीच ग्राहकी लगातार कमजोर बताई जाती है। जानकारों के अनुसार लगातार तेजी के बीच दूसरी ओर कच्चे माल की बिक्री ग्रामीण क्षेत्रों से बढ़ी है। फिलहाल किसानी क्षेत्रों में नए माल की मांग की उम्मीद कम है, क्योंकि मानसूनी की बेरूखी से बोई गई फसलें चौपट हो रही है। ..

सोयाबीन, कलौंजी, पोस्ता नरम अलसी, मसूर, गेहूं तेज

 प्रदेश की मंडियों में आवकें सामान्य चल रही है। सोयाबीन की बिकवाली बढ़ी है, परंतु बरसात की खेंच से चिंता लगातार बढ़ रही है। मंडियों में सोयाबीन, कलौंजी, पोस्ता नरम रहे। जबकि अलसी, मसूर, गेहूं, लहसून में तेजी रही। निमाड़ लाइनों पर डालर चना की आवक अच्छी है। भाव सामान्य है।जावरा-स्थानीय मंडी में गेहूं 1860 से 2300, सोयाबीन 3400 से 3550, अलसी 4500 से 4725, मसूर 3700 से 4000, चना कांटा 3700 से 3900, विशाल चना 3800 से 4200, डालर चना 4000 से 5100, बटला 1700 से 2000, मैथी 4500 से 7000, अजवाईन 10,000 ..

प्रदेश में तेज उमस के बीच कहीं-कहीं वर्षा

भोपाल द्य 18 जुलाई (वा)मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर तापमान सामान्य से काफी अधिक बढऩे और उमस के बीच कहीं-कहीं हल्की वर्षा भी हो रही है। मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीसी साहा ने बताया कि आज जबलपुर एवं मलाजखंड में 22 मिमी, सीधी में 10.2, सतना 0.4 मिमी और छिंदवाड़ा में बूंदाबांदी हुई। पिछले चौबीस घंटों के दौरान चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर तथा ग्वालियर एवं सागर संभाग में कहीं-कहीं वर्षा हुई, जिसमें मुरैना में 70 मिमी, मेहगांव एवं लहार में 40 मिमी, करेश एवं खजुराहो में 30 मिमी तथा ..

विस में घोषणा : दो साल पहले हुए पौधारोपण मामले की जांच होगी

भोपाल द्य दो वर्ष पहले एक ही दिन में लगभग सात करोड़ पौधों के रोपण और इस दौरान लगभग पांच सौ करोड़ रुपयों के व्यय के मामले में अनियमितताओं की जांच की घोषणा के बीच आज विधानसभा में अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने सरकार को निर्देश दिए कि संबंधित विभागों के मंत्री इस मामले में बैठक करें। सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के कुणाल चौधरी और अन्य ने ध्यानाकर्षण सूचना के जरिए यह मामला उठाते हुए आरोप लगाया कि दो जुलाई 2017 को वल्र्ड रिकार्ड बनाने के उद्देश्य से तत्कालीन शिवराज सिंह चौहान सरकार के कार्यकाल में एक ही दिन में सात ..

भाजपा में आपका स्वागत है, आओ मिलकर नया भारत बनाएं - शिवराज

भोपाल द्य 15 जुलाई (वा) जिन बेटे-बेटियों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है, मैं उनका स्वागत करता हूं। मैं आपसे आव्हान करता हूं कि आओ मिलकर नया भारत बनाएं। युवा मोर्चा ने एक दिन में 5.50 लाख सदस्य बनाने का जो लक्ष्य तय किया है, उसे हासिल करके दिखा दो, क्योंकि युवा मोर्चा जो कहता है, उसे पूरा करता है। परिश्रम की पराकाष्ठा कर पूरे मध्यप्रदेश को भाजपामय कर दो। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री एवं पार्टी के उपाध्यक्ष तथा सदस्यता अभियान के प्रभारी श्री शिवराजसिंह चौहान ने सोमवार को पार्टी के प्रदेश कार्यालय में ..

इंदौर से दुबई के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा शुरू

इंदौर द्य 15 जुलाई (वा)इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट से सोमवार शाम 4.48 बजे पहली अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा का शुभारंभ हुआ और फ्लाइट ने दुबई के लिए उड़ान भरी। यह शाम 7.15 पर लैंड हुई। 71 साल बाद आए इस ऐतिहासिक दिन को एयरपोर्ट पर धूमधाम से मनाया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए और दुबई रवाना होने वाले सभी यात्रियों को मालवी पगड़ी पहनाकर रवाना किया गया। एयरपोर्ट को सजाने के साथ ही जगह-जगह रंगोली भी बनाई गई और रेड कारपेट बिछाया गया। सांसद शंकर लालवानी, पूर्व लोस स्पीकर सुमित्रा महाजन, महापौर ..

वित्त मंत्री का बजट भाषण शुरू होते ही विपक्ष ने ली आपत्ति

 भोपाल द्य 10 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बजट भाषण शुरू करते हुए कहा कि विरासत में मिली खराब वित्तीय स्थिति के बावजूद मात्र छह माह पुरानी सरकार ने राज्य को पटरी पर लाने केे लिए कदम उठाए हैं। श्री भनोत ने बजट भाषण शुरू करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने 17 दिसंबर 2018 को शपथ ली और इसके बाद लोकसभा चुनाव के लिए वर्ष 2019 के शुरुआती माहों में आदर्श आचार संहिता भी लागू रही। इसके बावजूद सरकार ने अपने वचनों को निभाना शुरू किया। सरकार ने राजस्व ..

बजट में स्वास्थ्य और शिक्षा पर भी जोर

 भोपाल द्य मध्यप्रदेश की लगभग छह माह पुरानी कांग्रेस सरकार के वित्त मंत्री तरुण भनोत की ओर से आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पेश किए गए बजट में स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं पर भी काफी जोर दिया गया है। श्री भनोत ने बजट भाषण में कहा कि स्वस्थ समाज ही सुखी और समृद्ध हो सकता है। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में देश की औसत के सापेक्ष राज्य में सुधार नहीं होना गंभीर विषय है। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता जनता को उपयुक्त स्वास्थ्य सुविधाएं और स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराना है। सरकार ..

कांग्रेस के झूट और भ्रम का विस्तार है बजट -राकेश सिंह

 भाजपा अध्यक्ष राकेशसिंह ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने बजट में आधिकारिक रूप से प्रदेश की जनता को धोखा दे दिया है तथा कांग्रेस के वचन पत्र को भी पूरी तरह फर्जी साबित कर दिया है। जनकल्याण की योजनाओं पर चुप्पी और किसानों के कर्ज माफी के लिए मात्र 8 हजार करोड़ का प्रावधान और युवाओं को बेरोजगारी भत्ते पर गोलमाल यह बताता है कि कमलनाथ सरकार किस प्रकार के कपट के साथ प्रदेश को चलाना चाहती है। सच तो यह है कि कमलनाथ सरकार का पहला बजट कांग्रेस की झूठ और भ्रम की राजनीति का ही विस्तार है। लगभग 48000 करोड़ के ..

हल्की-फुल्की बारिश, किसानों के चेहरे खिले

भोपाल द्य मध्यप्रदेश में फिलहाल हल्की-फुल्की बारिश का दौर जारी रहने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं और खेतों में बोवनी शुरू हो गई है। नदी-नालों में भी पानी की आवक भी बनी हुई है। मौसम विभाग भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरआर त्रिपाठी ने बताया कि आज रीवा में 32 मिमी, सीधी में 31 मिमी, सतना में 25 मिमी, मंडला में 13 मिमी तथा अन्य कई जगह हल्की-फुल्की वर्षा हुई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान अंबाह में 80 मिमी, भांडेर में 70 मिमी, उमरिया और हनुमानगढ़ में भी 70 मिमी, अजयगढ़, ओरछा, कोलारस और शिवपुरी ..

कांग्रेस ने की विधायकों को अयोग्य करार देने की मांग

बेंगलुरु द्य 9 जुलाई (वा) कर्नाटक में कांग्रेस ने अपने 10 बागी विधायकों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार के समक्ष याचिका दायर कर उन्हें दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य करार देने की मांग की है। कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को विधानसभा में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। कांग्रेस ने विधायक पद से इस्तीफा देने वाले 10 विधायकों के खिलाफ इस कार्रवाई की मांग की है। कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारामैया ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया कि विधानसभा ..

खाद्य तेलों में मनोवृत्ति बदलने से सोया, पाम तेल में मंदी

इन्दौर ठ्ठ व्यापार प्रतिनिधि खाद्य तेलों में आयातित तेलों पर बजट में आयात शुल्क नहीं बढऩे के साथ ही अच्छी बारिश होने से व्यापारिक मनोवृत्ति में आए बदलाव से सोया तेल, पाम तेल में मंदी गहरा गई है। वहीं विदेशी गिरावट के साथ घरेलू स्तर पर मांग कमजोर होने से भी सोया तथा पाम तेल में मंदी रही। जबकि सोपा का कहना है कि सरकार को खाद्य तेलों के आयात शुल्क में वृद्धि करना चाहिए। जिससे सोयाबीन उत्पादक किसानों व घरेलू तेल उद्योग को फायदा होगा तथा लागत के अनुरूप भाव चल पाएंगे, परंतु फिलहाल बाजार पूरी तरह टूट गया ..

सोयाबीन, अलसी, अजवाईन चना नरम : पोस्ता तेज

प्रदेश में मानसून की बरसात चालू है। वहीं मंडियों में भी आवक सामान्य है। परंतु सोयाबीन की आवक बढ़ी है। भाव नरम हो रहे हैं। अलसी, अजवाईन, चना में नरमी रही। पोस्ता तेज रहा। वहीं अब ऑनलाइन अनुज्ञा का आदेश भी स्थगित हो जाने से मंडियों में फिर पुराने हिसाब से कामकाज चल पड़ा है। जावरा- स्थानीय मंडी में गेहंू 1840 से 2250, चना कांटा 3600 से 3900, विशाल चना 3700 से 4000, डालर चना 3000 से 4800, मसूर 3700 से 3900, बटला 1700 से 1900, मैथी 4500 से 6800, अजवाईन 10000 से 11000, धनिया 4800 से 6100, असालिया 3300 ..

जल संरचनाओं के संरक्षण के कार्य किए जाएंगे - दिग्विजय

भोपाल 7 जुलाई (वा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आज कहा कि राजधानी भोपाल स्थित बड़े तालाब समेत राज्य की सभी प्रमुख जल संरचनाओं के संरक्षण के कार्य किए जाएंगे।श्री सिंह ने यहां पत्रकारों से कहा कि राज्य में जल संकट को देखते हुए सरकार ने जल स्त्रोतों के संरक्षण के लिए एक विधेयक लाने का निर्णय लिया है। इसका मुख्य उद्देश्य भोपाल के तालाब के साथ ही प्रमुख जल संरचनाओं का संरक्षण करना है। लोकसभा चुनाव में भोपाल से कांग्रेस केे उम्मीदवार रहे श्री सिंह ने कहा ..

पेट्रोल-डीजल. सोना-चाँदी महँगी, इलेक्ट्रिक वाहन, सेट अप बॉक्स और बिजली के सामान सस्ते

-नई दिल्ली।केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमरण शुक्रवार को केन्द्रीय बजट पेश किया। इस बजट में पेट्रोल और डीजल पर एक रुपए एक्साइज ड्?यूटी लगाने की घोषणा की गई। वित्तमंत्री की घोषणा के चलते पेट्रोल और डीजल एक रुपए महंगे हो जाएंगे, जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई। इसके चलते इस तरह के वाहन सस्ते हो जाएंगे।इसके अलावा, सोने और बेशकीमती धातुओं पर सीमा शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दी गई है। जिसके बाद अब ये उत्पाद महंगे हो जाएंगे। देश में नहीं बनने वाले रक्षा ..

मुख्यमंत्री आज इंदौर में कई कार्यक्रम में शामिल होंगे

इंदौर द्य मुख्यमंत्री कमलनाथ शनिवार 29 जून को इंदौर में लोकार्पणों सहित अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 2 बजे एस.ए.एफ. की पंद्रहवीं बटालियन पहुंचकर पुलिसकर्मियों के लिए निर्मित आवासीय भवनों का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद अपरान्ह 3:30 बजे असरावद खुर्द में मुख्यमंत्री द्वारा पिछड़ा वर्ग उच्चतर माध्यमिक बालिका छात्रावास का लोकार्पण किया जाएगा। शाम 5 बजे मुख्यमंत्री रवीन्द्र नाट्य गृह पहुंचकर ''इंडिया टुडे रॉक्स यूथ समिटÓÓ में शिरकत करेंगे, तत्पश्चात् शाम 6:30 बजे वे इंदौर ..

मुख्यमंत्री आज इंदौर में कई कार्यक्रम में शामिल होंगे

इंदौर द्य मुख्यमंत्री कमलनाथ शनिवार 29 जून को इंदौर में लोकार्पणों सहित अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 2 बजे एस.ए.एफ. की पंद्रहवीं बटालियन पहुंचकर पुलिसकर्मियों के लिए निर्मित आवासीय भवनों का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद अपरान्ह 3:30 बजे असरावद खुर्द में मुख्यमंत्री द्वारा पिछड़ा वर्ग उच्चतर माध्यमिक बालिका छात्रावास का लोकार्पण किया जाएगा। शाम 5 बजे मुख्यमंत्री रवीन्द्र नाट्य गृह पहुंचकर ''इंडिया टुडे रॉक्स यूथ समिटÓÓ में शिरकत करेंगे, तत्पश्चात् शाम 6:30 बजे वे इंदौर ..

विधायक आकाश की जमानत मामले में सुनवाई आज

भोपाल  भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय की इंदौर नगर निगम अधिकारियों से मारपीट मामले में भोपाल की विशेष अदालत में आज से शुरू हुई जमानत को लेकर सुनवाई अब कल होगी।आकाश विजयवर्गीय की जमानत याचिका पर विधायकों और सांसदों के प्रकरणों की सुनवाई के लिए अधिसूचित विशेष न्यायालय के न्यायाधीश सुरेश सिंह ने इस मामले की केस डायरी इंदौर से बुलवाई है। पुलिस के ये डायरी पेश करने के बाद कल इस मामले की सुनवाई संभावित है। इसके पहले कल इंदौर जिले के विशेष न्यायाधीश बीके द्विवेदी ने इंदौर नगर निगम के कर्मचारियों ..

आतंकवाद के खिलाफ सुनिश्चित हो 'जीरो टॉलरेंसÓ नीति - गृहमंत्री

श्रीनगर   न्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद और आतंकवादियों के खिलाफ सरकार की 'जीरो टॉलरेंसÓ नीति पर बल देते हुए सुरक्षा एजेंसियों को इसके वित्तपोषण को रोकने के लिए कठोर कदम उठाने के लिए कहा है।श्री शाह ने गुरुवार को श्रीनगर में सुरक्षा मामलों को लेकर बुलाई गई एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता के दौरान कहा कि कानून का राज हर कीमत पर लागू किया जाना चाहिए। श्री शाह गृह मंत्री बनने के बाद पहली बार दो दिन के जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम और ..

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सिंह का इंदौर दौरा रद्द

भोपाल। भाजपा की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह का आज प्रस्तावित इंदौर दौरा रद्द हो गया है। पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने बताया कि अध्यक्ष श्री सिंह का आज का इंदौर दौरा रद्द हो गया है। उन्हें इंदौर में सदस्यता अभियान से जुड़ी बैठक में भाग लेना था, लेकिन पार्टी की इंदौर इकाई की अन्यत्र व्यस्तता के चलते ये बैठक रद्द हो गई। बैठक की नई तारीख तय की जाएगी।..

आकाश की जमानत के मामले की सुनवाई भोपाल की विशेष अदालत में होगी

इंदौर ) भारतीय जनता पार्टी विधायक आकाश विजयवर्गीय की जमानत से संबंधित अपीलीय आवेदन पर आज यहां विशेष अदालत ने कहा कि इस मामले की सुनवाई चुने हुए जनप्रतिनिधियों के लिए गठित भोपाल के विशेष न्यायालय में होगी। विशेष न्यायाधीश बीके द्विवेदी ने इसके पहले आकाश की ओर से पेश अपीलीय आवेदन पर दोनों पक्षों को सुना। अदालत ने अपने आदेश में जनप्रतिनिधियों के संबंध में उच्चतम न्यायालय की एक व्यवस्था के मद्देनजर उच्च न्यायालय के एक आदेश का संदर्भ दिया है। नगर निगम के कर्मचारियों के साथ मारपीट के मामले में कल आकाश को ..

मुख्यमंत्री कल करेंगे रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास

भोपाल द्य मुख्यमंत्री कमलनाथ 28 जून को केन्द्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में 650 किलोवॉट क्षमता के रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। इस संयंत्र से अकादमी को रुपए 1.38 पैसे प्रति यूनिट की न्यूनतम दर पर बिजली मिलेगी। संयंत्र की स्थापना म.प्र. ऊर्जा विकास निगम के सहयोग से की गई है। मध्यप्रदेश में नवकरणीय ऊर्जा को निरंतर बढ़ावा दिया जा रहा है। वर्तमान में करीब 4500 मेगावॉट बिजली सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, बायोमास ऊर्जा और लघु जल विद्युत परियोजनाओं से पैदा की जा रही है, जो राज्य में पैदा की जा रही ..