भिंड में फायरिंग, छतरपुर में पथराव
   Date02-Jul-2022

xc3
मप्र पंचायत चुनाव : दूसरे चरण में 74 फीसदी से अधिक मतदान
शुक्रवार द्य 1 जुलाई (स्वदेश समाचार)
मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दारन भिंड में फायरिंग, छतरपुर में पत्थराव जबकि चंबल में मारपीट व फायरिंग, रीवा में फर्जी वोटिंग पर हंगामा हुआ तो पन्ना में लाठियां चलीं । प्रदेश में कुल 74 फीसदी मतदान हुआ । मतदान बाद वोटों की गिनती हुई। रुझान व नतीजों के अनुसार भाजपा व कांग्रेस समर्थितों में करारी टक्कर रही। सरपंच पद के रुझान और नतीजे आना शुरू हो गए है। दूसरे चरण का पहला नतीजा मंदसौर जिले के सीतामऊ से आया। यहां कि तरनोद पंचायत से भाजपा समर्थक प्रत्याशी की जीत हुई है। दूसरे चरण में 47 जिलों में 106 जनपद की 7655 ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ। 1 करोड़ 31 लाख 44 हजार 27 मतदाता ग्राम सरकार चुनेंने में सहभागी बनेें।
भिंड में वोटिंग के दौरान हवाई फायर-भिंड जनपद के रानी विरंगबा मतदान केंद्र के बाहर वोटिंग के दौरान सरपंच पद प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच मारपीट हो गई। कई लोगों ने हवाई फायर भी किया। इस घटना में लाठी लगने से पांच लोग घायल हो गए। ठ्ठपन्ना की गुनोर जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत टोराह में फर्जी मतदान को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। जिला पंचायत सदस्य के प्रत्याशी समर्थकों ने लाठियां बरसाना शुरू कर दीं। इसमें चार लोग घायल हो गए। घायलों में रामनिवास पाठक (45), ठाकुर प्रसाद पाठक (72), कैलास कोरी (38), अमित पाठक (25) निवासी ग्राम टोराह हैं। इनमें दो प्रत्याशियों के एजेंट और दो मतदाता हैं। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। घायलों में दो प्रत्याशियों के एजेंट और दो मतदाता हैं।
ठ्ठबड़वानी जिले के ठीकरी ब्लॉक के बरुफाटक ग्राम में पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग हुई। यहां दूल्हा-दुल्हन फेरे लेने के पहले वोट डालने पहुंचे, जो सबके लिए आकर्षण का केंद्र रहे। जिले के ही निवाली ब्लॉक में मतदान समाप्त हो चुका है। मतगणना भी शुरू हो गई है। ब्लॉक के वझर पीपलधार सहित कई मतदान केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है।
ठ्ठबड़वानी जिले के ठीकरी ब्लॉक की केरवा पंचायत के मतदान क्रमांक- 111 पर भी काउंटिंग पूरी हुई। अफसरों का दावा है कि यहां प्रदेश में सबसे पहले काउंटिंग हुई है। सबसे पहले गणना कर टीम के पहुंचने पर अपर कलेक्टर व एसडीएम ने टीम को फूलमाला पहनाई और मिठाई खिलाकर स्वागत किया। इससे पहले दूसरे चरण में अधिकांश पोलिंग बूथ पर दोपहर 3 बजे तक वोटिंग हुई। इसके बाद काउंटिंग शुरू हुई। हालांकि, कुछ पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइन होने से इसके बाद भी मतदान जारी रहा।
ठ्ठछतरपुर में प्रत्याशी के पति की गाड़ी पर पथराव, पैसे बांटने का आरोप-छतरपुर की भगवां जिला पंचायत में वोटिंग से पहले प्रत्याशी पति की गाड़ी पर पथराव हो गया। आरोप है कि वार्ड 21 की प्रत्याशी विद्यावती अग्निहोत्री के पति हरिओम अग्निहोत्री देर रात समर्थकों के साथ वोटर्स को पैसे बांट रहे थे। जिन लोगों को पैसे नहीं मिले, उन्होंने प्रत्याशी के पति की गाड़ी को घेरकर पथराव कर दिया।
ठ्ठभिंड में भाजपा के पूर्व विधायक नजरबंद-भिंड जनपद में भाजपा के पूर्व विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह को पुलिस ने नजरबंद कर लिया है। शांतिपूर्ण मतदान को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। उनकी पत्नी मिथलेश कुशवाह वार्ड क्रमांक 6 जवासा से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं। इसी वार्ड के राजीवसिंह रिदौली और सभी वार्ड के लगभग एक दर्जन जिला पंचायत प्रत्याशियों व उनके परिजनों को नजरबंद किया गया है।
ठ्ठदमोह में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदान केंद्र पर बवाल हो गया। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस के जवानों ने मतदाताओं के साथ अभद्रता की। इसके बाद से गुस्साएं लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। मतदान के दौरान हटा जनपद के रामपुरा ग्राम पंचायत (मतदान केंद्र क्रमांक 158) पर वोट देने आए ग्रामीणों के साथ ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मी ने अभद्रता की।
ठ्ठअनूपपुर में प्रत्याशियों के समर्थकों में मारपीट-अनूपपुर में वोटिंग के दौरान मारपीट हो गई। दो प्रत्याशियों के समर्थकों में लाठी-डंडे चल गए। मामला जैतहरी जनपद की ग्राम पंचायत डोंगरटोला के अमिलिहा की है। मारपीट में कई लोग घायल हो गए। मौके पर भारी पुलिस फोर्स पहुंचा, तब हंगामा शांत हुआ।