खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे अमित शाह
   Date03-Jun-2022
 
1
पंचकुला , 03 जून (वार्ता) खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत शनिवार को भव्य उद्घाटन समारोह के साथ होगी जिसमें गत चैंपियन महाराष्ट्र और हरियाणा के बीच श्रेष्ठता के लिए मुकाबला होगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह , हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर उद्घाटन समारोह में प्रमुख अतिथि होंगे जिसमें लोकप्रिय रैपर रफ़्तार परफॉर्म करेंगे।
केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निशिथ प्रमाणिक, हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह भी खचाखच भरे ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में मुख्य अतिथियों में मौजूद रहेंगे।
देश को कई ओलम्पिक और एशियाई खेलों के विजेता देने वाले हरियाणा ने 2018 में पहले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में नंबर एक पोजीशन हासिल की थी। लेकिन महाराष्ट्र ने अगले ही साल अपने घर पर इन खेलों के होने का पूरा फायदा उठाते हुए तालिका में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया था। महाराष्ट्र ने 85 स्वर्ण जीते थे और हरियाणा 62 स्वर्ण को दूसरे स्थान पर छोड़कर पुणे में नया चैंपियन बन गया था। महाराष्ट्र ने गुवाहाटी में अगले संस्करण में अपना दबदबा कायम रखते हुए 78 स्वर्ण जीते जो उसके नजदीकी प्रतिद्वंद्वियों से 10 ज्यादा थे।
अब मेजबान के रुप में हरियाणा पिछली पराजय का हिसाब चुकाने के लिए बेताब है। हरियाणा ने न केवल अपने लिए महाराष्ट्र को पीछे छोडऩे का लक्ष्य रखा है बल्कि वह 100 स्वर्ण पदक से भी आगे जाना चाहता है। हरियाणा कुश्ती, नुक्केबाजी और एथलेटिक्स में जितना संभव हो सके, उतने पदक जीतना चाहता है, इसके अलावा वह टीम स्पर्धाओं में भी पदक जीतना चाहता है।