उज्जैन व बुधनी में 2 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे
   Date29-Jun-2022

cv9
भोपाल द्य 28 जून (ब्यूरो)
मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इसमें प्रदेश में दो मेडिकल कॉलेज खोलने पर सहमति बनी। उज्जैन में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रशासकीय मंजूरी और और बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सैद्धांतिक अनुमति दी गई है। उज्जैन में लंबे समय से मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग की जा रही थी। मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री का स्वेच्छानुदान और विधायक स्वेच्छानुदान के अलावा विधायक निधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है।
मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान 200 करोड़ रुपए किया गया है। पिछले साल हुए खर्च की तुलना में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 73 करोड़ 20 लाख रुपए की बढ़ोतरी की गई है। विधायकों का स्वेच्छानुदान भी 15 लाख रुपए से बढ़कर 50 लाख रुपए किए जाने पर सहमति बनी है। साथ ही इसमें विधायक निधि भी 1 करोड़ 85 लाख रुपए से बढ़कर ढाई करोड़ की गई है। कई विधायक मुख्यमंत्री से मांग कर रहे थे। पिछले बजट में राज्यपाल के अभिभाषण में इसका जिक्र हुआ और बाद में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वादा किया। इसीलिए अब इसमें बढ़ोतरी की जा रही है। इससे पहले 2016 में बढ़ोतरी की गई थी।
सरकार के प्रवक्ता और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शिक्षा, सिंचाई, रोजगार और किसानों को लेकर महत्वपूर्ण फैसले हुए हैं। उन्होंने बताया कि 23 ब्लॉक में नए आईटीआई खोलने पर सहमति बनी है। 213 ब्लॉक में से 238 आईटीआई संचालित हैं। इसमें प्रवेश क्षमता 44 हजार 552 है। 100 ब्लॉक ऐसे हैं, जहां सरकारी आईटीआई संचालित नहीं है। 54 में निजी आईटीआई संचालित है। 46 में दोनों तरह के आईटीआई संचालित नहीं हैं। इसको लेकर 23 ब्लॉक में नए आईटीआई खोलने का निर्णय लिया है। भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी को जमीन देगी राज्य सरकार