अबू धाबी पहुंचे मोदी, प्रोटोकॉल तोड़कर राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ने किया स्वागत
   Date29-Jun-2022

cv3
अबू धाबी द्य 28 जून (वा)
अबू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अल्पकालिक यात्रा पर अबू धाबी पहुंचे और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रोटोकॉल तोड़कर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।
श्री मोदी ने ट्वीट में कहा- अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरे भाई शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने स्वागत किया। मैं उनके खैर-मकदम से बहुत प्रभावित हुआ। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए मेरे भाई, महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के विशेष स्वागत से मैं अभिभूत हूं। मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया- संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्यों के साथ श्री मोदी के साथ बातचीत के लिए अबू धाबी हवाई अड्डे पर पहुंचे। संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा के निधन पर प्रधानमंत्री व्यक्तिगत रूप से संवेदना व्यक्त करेंगे। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अबू धाबी में एक बैठक भी की। श्री मोदी ने यूएई के नए राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को बधाई दी।
मोहम्मद बिन जायद के अबू धाबी के नए शासक के रूप में चुने जाने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है।
यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार
यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। दोनों देशों के बीच 60,664.37 करोड़ रुपए का कारोबार होता है। इसमें भारत 38,901.88 करोड़ रुपए का इम्पोर्ट करता है, जबकि 21,762.49 करोड़ रुपए एक्पोर्ट करता है। कुछ महीने पहले भारत ने यूएई के साथ एक ट्रेड पैक्ट पर भी साइन किया था।