योग ब्रह्मांड में शांति लाता है - प्रधानमंत्री
   Date22-Jun-2022

sx2
मैसूर द्य 21 जून (ए)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष यहां के ऐतिहासिक मैसूर पैलेस में आयोजित आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि योग से सिर्फ किसी इंसान को ही शांति का अनुभव नहीं होता है, बल्कि योग ब्रह्मांड में शांति लेकर आता है।
श्री मोदी ने प्राचीन भारत के ऋषि-मुनियों को उद्धृत करते हुए कहा कि योग हमारे लिए शांति लाता है। योग से शांति केवल लोगों को नहीं मिलती, बल्कि योग समाज, राष्ट्र और विश्व के साथ ही पूरे ब्रह्मांड में शांति लाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरे ब्रह्मांड की शुरुआत हमारे अपने शरीर और आत्मा से होती है। ब्रह्मांड की शुरुआत हमसे ही होती है। योग शरीर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है और जागरुकता का एक भाव पैदा करता है। श्री मोदी ने कहा कि मैसूर जैसे भारत के तमाम आध्यात्मिक केन्द्रों ने योग-उर्जा को सदियों से पोषित किया है।
आज यही योग ऊर्जा वैश्विक स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। उन्होंने कहा कि आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है और मानव जाति को एक स्वस्थ जीवन का विश्वास दिला रहा है।
देश के अतीत को विविधता के साथ जोड़ता है योग - प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है। ऐसे में देश के 75 ऐतिहासिक केन्द्रों पर एक-साथ योग किया जा रहा है। यह भारत के अतीत को भारत की विविधिता को एक सूत्र में पिरोने जैसा है। दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्योदय के साथ लोग योग कर रहे हैं। जैसे-जैसे सूर्य आगे बढ़ रहा है, उसकी प्रथम किरण के साथ लोग अलग-अलग देशों में लोग साथ जुड़ते जा रहे हैं। यही गार्डियन रिंग ऑफ योगा है। उन्होंने कहा कि साथियों दुनिया के लोगों के लिए योग सिर्फ पार्ट ऑफ लाइफ नहीं है, बल्कि अब वे ऑफ लाइफ बन रहा है। हमने देखा है कि हमारे यहां घर के बड़े, हमारे योग साधक दिन के अलग-अलग समय में प्राणायाम करते हैं, फिर दोबारा काम शुरू करते हैं। हम कितने भी तनाव में हों कुछ मिनट का योग हमारी पॉजिटिविटी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ा देता है। हमें योग को पाना भी है, पनपाना और जीना भी है।
उप्र में 75 हजार जगहों पर योग किया गया - उप्र में 75 हजार जगहों पर योग अभ्यास हुआ। वाराणसी में 85 गंगा घाटों पर योगा कार्यक्रम हुआ। में बीएचयू में छात्रों ने जलयोग किया। लखनऊ, वाराणसी, सहारनपुर, अयोध्या, प्रयागराज, मथुरा, जौनपुर, झांसी, गाजियाबाद सहित ग्रामीण इलाकों से भी योग की खास तस्वीरें आई हैं, जिन्हें आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं।