पहले चरण में २५ हजार अग्निवीरों की भर्ती
   Date21-Jun-2022

rf6
सेना ने अग्निपथ भर्ती योजना की अधिसूचना जारी की
नई दिल्ली द्य 20 जून (ए)
तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती से संबंधित अग्निपथ योजना के देशव्यापी विरोध के बीच सेना ने आज इस योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी। यह अधिसूचना सोमवार को सेना की वेबसाइट पर जारी की गई है और इसमें अग्निवीरों की भर्ती से संबंधित सेवा शर्तों तथा भर्ती रैलियों के बारे में जानकारी दी गई है।
अधिसूचना के अनुसार जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, कर्लक, स्टोर कीपर और ट्रेडमेन आदि की भर्ती प्रक्रिया आगामी जुलाई से शुरू हो जाएगी। सेना की योजना है कि आगामी अगस्त के पहले पखवाड़े में अग्निवीरों की भर्ती के लिए पहली भर्ती रैली का आयोजन किया जाना है। इसके बाद उम्मीदवारों का शारीरिक और चिकित्सा परीक्षण के बाद उनकी लिखित परीक्षा ली जाएगी। सेना में अग्निवीरों की भर्ती दो चरण में की जाएगी। पहले चरण में आगामी दिसंबर के पहले सप्ताह में 25000 तथा अगले वर्ष 23 फरवरी तक दूसरे चरण में 21000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।
नौसेना और वायुसेना की ओर से भी इसी सप्ताह अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।
दिव्यांग होने पर 44 लाख रुपए की अनुग्रह राशि
अग्निवीरों को ड्यूटी के दौरान दिव्यांग होने पर 44 लाख रुपए की अनुग्रह राशि मिलेगी। इसके साथ ही सेवा निधि और जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी भी मिलेगी। उनका कुल 48 लाख रुपए का बीमा (इंश्योरेंस) भी होगा। वहीं, वीरगति मिलने पर एकमुश्त 44 लाख रुपए और सेवा निधि पैकेज परिजनों को दिया जाएगा।