सद्गुरु ने भारत की मिट्टी की ताकत दिखा दी दुनिया को - मुख्यमंत्री
   Date10-Jun-2022

ed5
भोपाल द्य 9 जून (ब्यूरो)
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि सद्गुरू श्री योगी वासुदेव जग्गी ने भारत की मिट्टी की ताकत दुनिया को दिखा दी है। उन्होंने यूरोप, मध्य एशिया, उत्तर पूर्व सहित विभिन्न देशों से गुजरते हुए दुनिया को मिट्टी बचाने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सारी दुनिया एक परिवार है। सद्गुरु ने भौतिक और अध्यात्म का अद्भुत समन्वय कर दिखाया है। विश्व के कल्याण के लिए सद्गुरु मिट्टी बचाने के अभियान में निकले पड़े हैं। हमारा शरीर पाँच तत्वों से मिलकर बना है, उसमें से एक मिट्टी भी है।
मुख्यमंत्री चौहान आज यहां मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सद्गुरु योगी वासुदेव जग्गी की उपस्थिति में आयोजित मिट्टी बचाओ जनजागरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सद्गुरु वासुदेव अपनी बाइक यात्रा में प्रदेश के सागर, विदिशा एवं रायसेन होते हुए भोपाल पहुंचे। मुख्यमंत्री चौहान ने पीपल का पौधा, रानी कमलापति की मूर्ति तथा शाल-श्रीफल भेंट कर सद्गुरु का स्वागत किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि धरती की उर्वरा शक्ति कम होती जा रही है। सद्गुरु के मिट्टी बचाओ अभियान में जनसहयोग से मध्यप्रदेश कदम से कदम मिलाकर चलेगा।
उन्होंने कहा कि मैं स्वयं प्रतिदिन पौधा लगाता हूं, जिसमें सामाजिक संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं। सद्गुरु के बताए मार्ग पर चलकर नर्मदा सेवा यात्रा निकाली गई थी। नर्मदा नदी के आसपास पौधे लगाने का कार्य हमने किया है। एक बड़ा पेड़ लाखों जीव-जंतुओं को आश्रय देता है। इस धरती पर सभी जीवों का अधिकार है। प्राकृतिक संतुलन बनाए रखकर पारिस्थितिकी तंत्र मजबूत करना हमारा लक्ष्य है।