दिल्ली सहित 4 राज्यों में 81 फीसदी मामले
   Date10-Jun-2022

ed2
कोरोना के बढ़ते मामले के बीच सरकार ने सभी राज्यों को लिखी चि_ी
नई दिल्ली द्य 9 जून (ए)
केंद्र सरकार ने कहा कि देश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों में 81 प्रतिशत मामले 4 राज्यों महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली और कर्नाटक में सामने आए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा कि पिछले दो सप्ताह सप्ताह से देश में कोविड संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी का रुख सामने आ रहा है। कुल संक्रमित मामलों में से 81 प्रतिशत महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली और कर्नाटक में सामने आए हैं। पत्र में कहा है कि पिछले तीन महीनों से कोरोना महामारी से निपटने के संयुक्त प्रयासों के कारण कोविड संक्रमण में लगातार कमी आ रही थी, लेकिन पिछले दो सप्ताह के दौरान संक्रमण में तेजी का रुख सामने आया है। श्री भूषण ने पत्र में कहा है कि कोविड संक्रमण के तेजी वाले जिलों और बस्तियों की पहचान की जानी चाहिए। संबंधित राज्य सरकारों को कोविड मानकों का सख्ती पालन कराना सुनिश्चित करना चाहिए और कोविड टीकाकरण तेजी से चलाना चाहिए। इसके अलावा संक्रमित व्यक्तियों की पूरी तरह से निगरानी की जानी चाहिए और उनको स्थानीय स्तर पूरा इलाज उपलब्ध कराना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक संदिग्ध संक्रमित मामले का अनुवांशिक अनुक्रम किया जाना चाहिए और स्थानीय स्तर पर ही संक्रमण रोकने के पूरे प्रबंध किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले सभी व्यक्तियों और घरेलू स्तर पर संदिग्ध संक्रमितों पर पूरी नजर रखी जानी चाहिए।