राजगढ़ और खरगोन सबसे ज्यादा गर्म
   Date29-Apr-2022

yh3
गर्मी का सितम : राजस्थान के 7 शहरों में 45 डिग्री पार हुआ पारा
भोपाल ठ्ठ 28 अप्रैल (वा)
देश के करीब 70 प्रतिशत हिस्से में भीषण गर्मी का कहर जारी है। इसकी चपेट में देश की करीब 80 प्रतिशत आबादी है। मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले का तापमान लगातार दो दिन से 45.6 डिग्री पर टिका हुआ है जो कि प्रदेश में सर्वाधिक तापमान है। वहीं खरगोन में 45.2 डिग्री तापमान रहा। पिछले 2 दिनों से लगातार आसमान से आग बरस रही है गर्म हवाओ ने झुलसा दिया है। गत दिवस बुधवार को भी 45.6 डिग्री तापमान था वही गुरुवार को भी 45.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गर्म हवाएं चली। मौसम विभाग ने राजगढ़ जिले में लू का येलो अलर्ट जारी किया है।
बुधवार को देश के 33 शहरों में तापमान 44 डिग्री को पार कर गया। इनमें सात शहरों में तो तापमान 45 डिग्री से भी ज्यादा रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार, झारखंड में अप्रैल के बचे तीन दिनों में तापमान लगातार बढ़ेगा।आने वाले दो दिन यानी 29 और 30 अप्रैल को भयंकर लू चलेगी। एक मई रविवार को संभवत: गर्मी का पीक रहेगा। रविवार को इन राज्यों के कई इलाकों में तापमान 47-48 डिग्री तक दर्ज हो सकता है। हालांकि 2 मई से तापमान कम होने की उम्मीद है।
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अधिकतम तापमान में गुरुवार को भी बढ़ोतरी हुई।। दिन का पारा आधा से एक डिग्री तक चढ़ गया। अभी तीन दिन तक इसके नीचे आने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में इंदौर और भोपाल में भी यह 45 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है। प्रदेश के शेष इलाकों में तो यह 46 डिग्री के पार तक जा सकता है।
पूरी मई 40 डिग्री से ऊपर रहेगा पारा
मई के शुरुआती हफ्ते में तापमान में मामूली गिरावट तो होगी, लेकिन पूरे महीने पारा 40 से अधिक बना रहेगा। अभी तक की स्थिति में मई में बारिश का कोई सिस्टम बनता नजर नहीं आ रहा है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक इस बार मई के सबसे गर्म रहने की संभावना प्रबल है।