आजादी के एक सौ वर्ष होने तक खेती को उन्नत बनाएं
   Date27-Apr-2022

ed4
मंत्री तोमर ने 'किसानों की भागीदारी, प्राथमिकता हमारीÓ अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा
नई दिल्ली द्य 26 अप्रैल (ए)
कृषि मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने देश की आजादी के 100 बरस होने तक खेती को पूरी तरह उन्नत और किसानों को समृद्ध बनाने में सरकार के साथ चलने का मंगलवार को आह्वान किया।
श्री तोमर ने 'किसानों की भागीदारी, प्राथमिकता हमारीÓ अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि खेती में ज्यादा लाभ के लिए किसानों को प्रयोगधर्मी बनना चाहिए। केंद्र सरकार छोटे किसानों को बड़ा बनाने के लिए अनेक योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से निरंतर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री ने आम लोगों से आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में भागीदार बनने का आह्वान किया है, जिसके लिए ऐसे अभियान तथा कार्यक्रमों के माध्यम से जागरुकता आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत, खाद्यान्न सुरक्षा में किसानों के अपार योगदान के मद्देनजर देशभर में 25 से 30 अप्रैल तक 'किसानों की भागीदारी, प्राथमिकता हमारीÓअभियान, किसान समुदाय को मजबूत करने के लिए समर्पित किया जा रहा है। इसमें देशभर के 731 कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) तथा अन्य कृषि संस्थानों में मेलों के माध्यम से लाखों किसान, कई सांसद और अन्य जनप्रतिनिधि एवं वैज्ञानिक शामिल हुए।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केवीके सहित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिकों ने काफी कुशलता से बहुतेरे अनुसंधान किए हैं, जो भारतीय कृषि को सतत आगे बढ़ा रहे हैं। किसानों को अपनी कृषि भूमि पर इन अनुसंधानों का प्रयोग करते हुए बीजों की नई विकसित किस्मों का उपयोग करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की पहल की है, इसे अपनाना चाहिए। प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिंचाई योजना का लाभ लेते हुए खेती में पानी की बचत करना चाहिए। ड्रोन जैसी टेक्नोलॉजी का उपयोग खेती में करना चाहिए। देश की आजादी के 100 बरस होने तक खेती को पूरी तरह उन्नत और किसानों को समृद्ध बनाने में सरकार के साथ चलने का उन्होंने आह्वान किया।