अब 6 से 12 वर्ष के बच्चें को भी मिलेगा कोरोना सुरक्षा कवच
   Date27-Apr-2022

ed2
केन्द्र सरकार ने कोविड टीके जायकोव - डी को दी मंजूरी
नई दिल्ली द्य 26 अप्रैल (ए)
सरकार ने कोरोना महामारी के विरुद्ध अभियान को मजबूती देते हुए 12 वर्ष से अधिक आयु की आबादी के लिए कोविड टीका 'जायकोव - डीÓ के आपातकालीन प्रयोग को मंजूरी दी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को यहां एक ट्वीट में बताया था कि भारत की कोविड से लड़ाई अब और अधिक मज़बूत हो गई है। उन्होंने बताया कि सीडीएससीओ ने 12 से ऊपर के आयुवर्ग के लिए जायकोव-डी कोविड टीके को आपातकालीन प्रयोग की अनुमति दी गई है। इसकी दो खुराक लगाई जाएगी। देश में अब छह से 12 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन कोविड टीका, पांच से 12 आयुवर्ग के लिए कोर्बेवेक्स कोविड टीका और 12 से ऊपर के आयुवर्ग के लिए जायकोव- डी कोविड टीका दिया जाएगा।फिलहाल 12-14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन दी जा रही है। 15-17 साल के बच्चों को कोवैक्सिन का डोज दिया जा रहा है। आज मिली मंजूरी के बाद देश में 6 से 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को कुल 3 कोरोना वैक्सीन लगाई जाएंगी। देश में बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत इस साल 3 जनवरी से हुई थी। शुरुआत में 15 से 17 साल के बच्चों को कोवैक्सिन ही लगाई जा रही थी। बाद में 16 मार्च को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया गया।
प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गंभीर हैं। उन्होंने बुधवार को दोपहर 12 बजे सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे और स्थिति की जानकारी लेंगे। जानकारी के मुताबिक इस बैठक के बाद कोरोना की रोकथाम के लिए अहम फैसले लिए जा सकते हैं।
मंगलवार को देशभर में कोरोना के 2483 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में अब तक 43062569 लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पॉजिटिविटी रेट 6 फीसदी पहुंच गया है। बीते 24 घंटे में कोरोना से मौत के आंकड़ों में भी वृद्धि देखी गई।