रूस के 16 हजार से अधिक सैनिक मारे गए
   Date28-Mar-2022

ed7
रूस-यूक्रेन युद्ध : यूक्रेन में चोरों तरफ सिर्फ तबाही
कीव/मॉस्को द्य 27 मार्च (ए)
रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए एक महीने से भी ज्यादा का समय हो चुका है। यूक्रेन में चारों तरफ सिर्फ और सिर्फ तबाही है। इंसानी जिंदगी आंकड़े बनकर रह गई है। रूस कह रहा है कि जंग शुरू होने से अब तक उनके 1,351 जवान मारे गए, जबकि यूक्रेन की मीडिया का कहना है कि रूस के 16 हजार से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं।
यूक्रेन की वेबसाइट द कीव इंडीपेंडेंट के मुताबिक 24 फरवरी को यूक्रेन पर हुए रूसी हमले के बाद से अब तक उनके 16 हजार सैनिक मारे जा चुके हैं। इसके अलावा 582 रूसी टैंक बर्बाद किए जा चुके हैं। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि यूक्रेनी सेना ने रूस के 1,664 युद्धपोतक वाहनों को नष्ट किया है। ये भी दावा है कि अब तक रूस के 121 लड़ाकू विमान और 127 हेलिकॉप्टर गिराए जा चुके हैं।
सैनिकों की मौत को लेकर अलग-अलग दावे
मॉस्को की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि युद्ध में उनके 1,351 जवान मारे जा चुके हैं और 3,825 जवान घायल हैं। वहीं दूसरी तरफ नाटो सेना ने भी अनुमान लगाया है कि युद्ध में अब तक 7 से 15 हजार जवानों की मौत हो चुकी है। शनिवार को द वेस्टर्न ऑफिशियल ने दावा किया कि यूक्रेनी सेना ने कई रशियन आर्मी जनरल को मौत के घाट उतार दिया है। यही नहीं, ये भी दावा किया गया है कि यूक्रेनी सेना ने रूस के कई सैन्य अधिकारियों को बंधक बना लिया है। ये भी कहा जा रहा है कि रूस की 49वीं कंबाइंड आर्मी के कमांडर लेफ्टिनेंट जरनल याकोव रेजेंस्टीव भी युद्ध में मारे जा चुके हैं।