आईसीसी ने कोहली को चुना अक्टूबर का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
   Date07-Nov-2022

k
दुबई, 07 नवंबर (वार्ता) भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अक्टूबर 2022 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का खिताब जीत लिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी।
कोहली ने यह खिताब जीतने के लिये जि़म्बाब्वे के सिकंदर रज़ा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को पछाड़ा। भारत के 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इस माह के दौरान केवल चार मैच खेलकर क्रिकेट जगत को तीन यादगार पारियां दीं, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में खेली गई 82 रन की पारी भी शामिल है।
कोहली ने 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप में भारत के पहले मुकाबलेे में 53 गेंदों पर नाबाद 82 रन की करिश्माई पारी खेलकर पाकिस्तान से जीत छीनी थी। पाकिस्तान ने भारत को 160 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने आखिरी गेंद पर हासिल किया।
इसके अलावा कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 शृंखला में 49 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि टी20 विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 64 रन बनाये थे।
कोहली ने यह पुरस्कार मिलने के बाद कहा, मेरे लिए अक्टूबर का आईसीसी सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना जाना बहुत सम्मान की बात है। दुनियाभर के प्रशंसकों और पैनल द्वारा चुने जाना इस पुरस्कार को और भी खास बना देता है।
उन्होंने कहा, मैं अन्य नामांकित व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं, जिन्होंने महीने के दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन किया और मेरे साथियों को भी, जो मेरी क्षमता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मेरा समर्थन करना जारी रखते हैं।