सुप्रीम कोर्ट की बेंच में ऑटोमेटिक सूचीबद्ध होंगे नए मामले
   Date10-Nov-2022

2
एजेंसी ठ्ठ नई दिल्ली
देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ नए मामलों को सूचीबद्ध करने को लेकर अहम फैसला लिया है। सीजेआई ने कहा कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार को नए केसों को बेंच के सामने सुनवाई के लिए ऑटोमेटिक सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया है। डीवाई चंद्रचूड़ जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस जेबी पारदीवाला के साथ बेंच में बैठे थे। सीजेआई ने कहा कि नए मामलों को सुनवाई के लिए ऑटोमेटिक ही सूचीबद्ध किया जाएगा।
स्वचालित तारीख, स्वचालित लिस्ट होगी - सीजेआई ने कहा मैंने सोमवार, मंगलवार और बुधवार तक पंजीकृत सभी मामलों को अगले सोमवार तक सूचीबद्ध करने के लिए निर्देश दिया है। इसलिए, एक स्वचालित तारीख दी जाएगी। एक स्वचालित लिस्ट होगी। सीजेआई ने कहा कि अगर किसी को अतिआवश्यकता है तो हम यहां उल्लेख करने के लिए हैं। नहीं तो हम इन निर्देशों का हल करने में सक्षम होंगे। सीजेआई ने ये निर्देश तब दिया जब कुछ वकील मामलों को तत्काल सूचीबद्ध कराने के लिए कतार में थे।
सुप्रीम कोर्ट ज्ञानवापी पर आज करेगा सुनवाई
नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग होने के दावे के बाद उस क्षेत्र की सुरक्षा से संबंधित अंतरिम आदेश बढ़ाने के मामले पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने विशेष उल्लेख के दौरान अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन की गुहार स्वीकार करते हुए कहा कि इस मामले में शुक्रवार अपराह्न तीन बजे सुनवाई करेगी। पीठ के समक्ष अधिवक्ता श्री जैन ने संबंधित क्षेत्र की सुरक्षा संबंधी अंतरिम आदेश के 12 नवंबर को समाप्त होने की जानकारी का उल्लेख करते हुए इसे आगे बढ़ाने की अर्जी पर सुनवाई करने की गुहार लगाई। मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा, हमें एक पीठ का गठन करना होगा। हम कल दोपहर 3 बजे सुनवाई के लिए एक पीठ गठित करेंगे। शीर्ष अदालत ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद संबंधित पक्षों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए 17 मई को उस विवादित क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने का अंतरिम आदेश पारित किया था, जिसकी अवधि शुक्रवार को समाप्त होने वाली है।