बीआरटीएस पर चलती बस में आग, खाक
   Date10-Nov-2022
 
2
स्वदेश समाचार  इंदौर
बीआरटीएस पर तेज गति से दौड़ रही आई बस में अचानक धुआं निकलना शुरू हुआ। ड्राइवर तत्काल इंजन बंद कर बाहर निकला और यात्रियों को बाहर निकलने के लिए कहा। देखते ही देखते बस कुछ ही मिनटों में जलकर खाक हो गई। हादसे के वक्त बस खचाखच यात्रियों से भरी हुई थी।
घटना विजय नगर थाना क्षेत्र के सत्यसांई चौराहे पर गुरुवार शाम पौने पांच बजे की है। फायर ब्रिगेड कंट्रोल रूम पर सूचना मिली थी कि आई बस एमपी 09 टीए 0204 में आग लग गई है। खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम दमकल के साथ मौके के लिए रवाना हुई। दमकल कर्मचारी के पहुंचने के पहले ही बस पूरी तरह जलकर खाक हो गई थी। बस राजीव गांधी चौराहे से निरंजनपुर की ओर जा रही थी। एएसआई (फायर) शोभाराम यादव ने बताया कि, एक हजार लीटर पानी डालकर आग बुझाई गई है। यहां पर नगर निगम की गाडिय़ां भी पानी लेकर पहुंच गई थीं। हादसे की खबर मिलते ही विजय नगर पुलिस और यातायात जवान भी मौके पर पहुंच गए थे। पुलिस ने बताया कि, हादसे के वक्त बस में लगभग 50 से अधिक यात्री सवार थे।
ड्राइवर की सजगता से टला हादसा - बस ड्राइवर ताराचंद ने बताया कि, सत्यसांई चौराहे पर बने बस स्टॉप पर मैंने यात्रियों को उतारने के लिए बस रोकी थी। यात्रियों को उतारकर जैसे ही मैंने बस आगे बढ़ाई बस में जलने की दुर्गंध आने लगी। मैंने गाड़ी रोक दी और दोनों तरफ के गेट खोल दिए। यात्रियों को तुरंत बाहर उतरने के लिए कहा। इसके बाद अग्निशमन यंत्र से मैंने आग बुझाने की कोशिश, लेकिन आग नहीं बुझी। यहां पर आसपास के लोगों ने भी आग बुझाने के भरसक प्रयास किए। एक युवक बिल्डिंग से पाइप से पानी लेकर यहां डालने लग गया था। बाद में फायर की टीम मौके पर पहुंची।
आवजाही रोकी गई - आग लगने के बाद बीआरटीएस पर बसों की आवाजाही रोक दी गई।
यहां जली हुई बस को हटाने के लिए पुलिस ने क्रेन बुलवाई थी। इसके बाद ट्रैफिक शुरू हो सका। एआईसीटीएसएल के सीईओ मनोज पाठक का कहना है कि बस में सवार सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। बस में प्रथम दृष्टया शॉर्ट सर्कि ट की वजह से आग लगना प्रतीत हो रहा है।
बसों में रहती है ओवरलोडिंग
आई बस में अक्सर ओवर लोडिंग देखते को मिलती है। जितनी सीटें हैं उससे दुगनी सवारी खड़ी रहती है। हादसे के वक्त भी बस में ज्यादा सवारी थी। इन बसों पर यातायात पुलिस भी कोई कार्रवाई नहीं करती है। पुलिस अधिकारी हो या प्रशासनिक अधिकारी कोई भी इस ओर ध्यान नहीं देता है।
जली बस का बीमा सुरक्षित
एआईसीटीएसएल (अटल सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमि.) के सीईओ मनोज पाठक के अनुसार बस में सवार सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। बस में प्रथम दृष्ट्या शार्ट सर्किट की वजह से बस में आग लगी है। बस को क्रेन से खींचकर निरंजनपुर ले जाया गया है और इसका बीमा भी है।
निगम के 4 टैंकर पहुंचे
नगर निगम कंट्रोल रूम से 4 टैंकर भेजे गए थे। हालांकि आग पर जल्दी काबू पा लिया गया, इसलिए कोई अनहोनी की घटना नहीं हुई। इसके पूर्व में भी बीआरटीएस पर बस की आगजनी की घटना हो चुकी है।