निकायों को आदर्श बनाएं जनप्रतिनिधि
   Date13-Oct-2022

df10
मुख्यमंत्री ने नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण का किया शुभारंभ
१२ अक्टूबर (ब्यूरो) द्य भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि नव-निर्वाचित जन-प्रतिनिधि अपने निकाय को आदर्श बनाएं। आम जनता की सेवा कर अपने दायित्व पर खरे उतरें। स्वच्छता के साथ पर्यावरण-संरक्षण, बिजली एवं पानी की बचत के क्षेत्र में और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को दिलवाने के लिए सक्रिय रहें। इससे जन-प्रतिनिधियों और निकायों को यश भी मिलेगा।
श्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में सीहोर जिले के चार नगरीय निकाय के नव-निर्वाचित प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण का शुभारंभ कर रहे थे। इन निकायों में बुधनी, रेहटी, शाहगंज और नसरूल्लागंज शामिल हैं। इन निकायों के 60 निर्वाचित जन-प्रतिनिधि प्रशिक्षण में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनप्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित होने के बाद आम जनता के कल्याण के लिए समर्पित होकर कार्य करना है। ऐसा कार्य कर दिखाए कि लोग प्रशंसा करने को विवश हो जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक अभिनव प्रशिक्षण कार्यक्रम है। उन्होंने सभी नव-निर्वाचित प्रतिनिधियों को जीत की बधाई देते हुए कहा कि अनेक प्रतिनिधि निर्विरोध चुन कर आए हैं।
जनता की सेवा करते हुए जन-प्रतिनिधियों को जन-अपेक्षाओं पर खरा उतरना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक प्रकल्प बनाया गया है, जिसका नाम है प्रज्जवल बुधनी। इसके अंतर्गत अनेक विकास कार्य हो रहे हैं। बुधनी, नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के बाद अब शाहगंज और अन्य निकायों का भी गौरव दिवस मनाया जाना है।
हम रोड मैप बना कर आगे बढ़ेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम रोड मैप बना कर आगे बढ़ेंगे। सभी अधिकारी, जन-प्रतिनिधियों को क्षेत्र में संचालित कार्यों की जानकारी देते रहें, जिससे जन-प्रतिनिधियों को अपनी भूमिका के निर्वहन में कोई समस्या न आए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न स्रोतों से निकायों को राशि प्राप्त होती है। निकायों को स्वयं भी अपने आय के स्रोत निर्मित कर विकास कार्यों पर व्यय करना चाहिए।
सीहोर जिले के निकाय स्वच्छता में आगे
श्री चौहान ने कहा कि सीहोर जिले के निकायों की स्वच्छता सर्वे में रैंकिंग काफी बेहतर हुई है। शाहगंज 28 से 8 वें क्रम पर, रेहटी 336 से 39 क्रम पर, बुधनी 292 से 7 वें क्रम पर और नसरूल्लागंज 444 से 89 वें क्रम पर आ पहुंचा है। उन्होंने इन निकायों को बधाई देते हुए कहा कि अब स्वच्छता के स्तर में और अधिक सुधार लाते हुए अव्वल आने का प्रयास किया जाए।
मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान को बनाएं सार्थक
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री के जन्म-दिवस 17 सितम्बर से प्रारंभ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 31 अक्टूबर तक संचालित हो रहा है। इसमें नागरिकों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए शिविरों का संचालन, आवेदनों की जांच और पात्रता के परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। इसके बाद हितग्राहियों को लाभ दिलवाया जाएगा। मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के लिए स्वीकृति पत्र देने का कार्य होगा। यह कार्य सही तरीके से हो, इसके लिए निर्वाचित जनप्रतिनिधि सजग रहें।