ईद पर बचेंगे, तब मोहर्रम में नाचेंगे
   Date13-Oct-2022

df5
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी खडग़े ने बलि के बकरे से की खुद की तुलना, बोले
संवाददाता ठ्ठ भोपाल
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मल्लिकार्जुन खडग़े पार्टी के मतदाता प्रतिनिधियों से खुद के समर्थन में मतदान की अपील करने बुधवार, 12 अक्टूबर को भोपाल पहुंचे। इस दौरान मीडिया से चर्चा में एक प्रश्न के जवाब में एक कहावत के माध्यम से उन्होंने खुद की तुलना बलि के बकरे से करते हुए कहा, 'ईद पर बचेंगे, तब मोहर्रम में नाचेंगेÓ। खडग़े की इस प्रतिक्रिया के मायने उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी बनाए जाने पर उनकी नाराजगी और कांग्रेस पार्टी के अस्तित्व और सत्ता में पुन: पावसी पर ही विस्मयादिबोधक चिन्ह के रूप में समझे जा रहे हैं। खडग़े से सवाल किया गया था कि राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद आगामी लोकसभा चुनावों में क्या आप प्रधानमंत्री पद की भी दावेदारी करेंगे। खडग़े ने कहा कि आज मैं यहां संगठन के लोगों से मिलने आया हूं, उनके सामने अपनी बात रखने आया हूं। यह संगठन का चुनाव है। कांग्रेस के संविधान के अनुरूप हम यह चुनाव लड़ते हैं। चिंतन शिविर, डेलिगेशन में जो निर्णय हुए थे, उसे प्रमुखता से लागू करूंगा। मैं सबसे जुडूंगा, सभी को विश्वास में लूंगा, वरिष्ठ नेताओं से चर्चा करूंगा, उसके बाद ही निर्णय लूंगा।
भाजपा की सरकार बड़ी चुनौती
खडग़े ने कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती भाजपा की सरकार है। यह लगातार शक्तियों का दुरुपयोग कर रही है। एक तरफ वे कहते हैं कि हमारे पास जनाधार नहीं है। वहीं, दूसरी ओर जहां हमारी सरकार बनती है, उसे गिराने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि मेरी यही इच्छा है कि यह संगठन का चुनाव ही रहे। हमें एक दूसरे के खिलाफ नहीं, बल्कि हम दोनों को मिलकर भाजपा के खिलाफ लडऩा है।
नाथ और अग्रवाल से बंद कमरे में चर्चा
राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रत्याशी श्री खडग़े ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं से भेंट कर, चुनाव प्रतिनिधियों से स्वयं के लिए समर्थन मांगा। इस दौरान उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल से बंद कमरे में करीब पौन घंटे बात की।
मप्र के 502 प्रतिनिधि करेंगे मतदान
राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए आगामी 17 अक्टूबर को चुनाव होना है, जिसमें मप्र से कांग्रेस के कुल 502 प्रतिनिधि मतदान कर सकेंगे। इनमें 15 मनोनीत सदस्य हैं। इसके अलावा 487 प्रतिनिधि वोट डालेंगे। इनमें कांग्रेस के 95 विधायक भी शामिल हैं। हालांकि बड़वाह से विधायक सचिन बिड़ला संभवत: कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मतदान नहीं कर सकेंगे। उप चुनाव के दौरान उन्होंने भाजपा में शामिल होने की घोषणा की थी, लेकिन विधानसभा से उनकी सदस्यता नहीं गई है और वर्तमान में वे कांग्रेस से ही विधायक हैं।
गृहमंत्री की चुटकी, खडग़े को क्यों कर रहे परेशान
प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खडग़े के भोपाल दौरे पर आने को लेकर भी चुटकी ली। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का परिणाम पूरे देश को पता है। फिर 80 वर्षीय मल्लिकार्जुन खडग़े जी को क्यों परेशान किया जा रहा है, यह समझ से परे है।