हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू करना मप्र की बड़ी उपलब्धि
   Date13-Oct-2022

df7
हिंदी में एमबीबीएस से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का सपना हो रहा साकार
१२ अक्टूबर (ब्यूरो) द्य भोपाल
मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जो हिंदी में भी मेडिकल की पढ़ाई की शुरुआत करने जा रहा है। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में 16 अक्टूबर को होने वाले भव्य कार्यक्रम में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह एमबीबीएस प्रथम वर्ष की हिंदी पुस्तकों का विमोचन करेंगे।
इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए लाल परेड मैदान पर तैयारियां जोरों पर है। बुधवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया और वरिष्ठ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। श्री सारंग ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का 'हिंदी में मेडिकल की पढ़ाईÓ प्रारंभ करने का सपना साकार होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार मध्यप्रदेश में हिंदी में भी मेडिकल की पढ़ाई का शुभारंभ होने से विगत 6 माह में पुस्तकों के हिंदी रूपांतरण के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग का परिश्रम फलीभूत होने जा रहा है।
मंत्री श्री सारंग ने बताया कि एमबीबीएस प्रथम वर्ष की तीन पुस्तकें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी एवं बायो केमिस्ट्री हिन्दी में बनकर तैयार हैं। रविवार को लाल परेड ग्राउंड पर दोपहर 12 बजे केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री शाह द्वारा तीनों हिंदी पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा।