सर्द हवाओं से कांपे हाड़
   Date11-Jan-2022

er1
मप्र के कई जिलों में ठिठुरन : धार, गुना, इंदौर, खरगोन, रायसेन, रतलाम, शाजापुर और उज्जैन में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे
भोपाल द्य 10 जनवरी (ब्यूरो)
मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश से लेकर ओले गिरे। इससे सागर समेत 12 से अधिक जिलों में फसलें बर्बाद हो गईं। मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि बादल छंटने से आधे मध्यप्रदेश में ठंड ने जोर पकड़ लिया, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। प्रदेश के आधे इलाकों में दिन और रात में जोरदार ठंड पडऩे लगी है। भोपाल, धार, गुना, इंदौर, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर और उज्जैन में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे आ गया है। कहीं-कहीं तापमान में 7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।
भोपाल और रायसेन समेत कई इलाकों में अचानक रात का पारा 6 डिग्री से ज्यादा नीचे आ गए। ओले गिरने से भिंड में कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। बारिश और ओले गिरने के कारण प्रदेश के कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान हुआ है।
हरदा, बैतूल, दतिया, सागर, रीवा, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, सिवनी, उमरिया, नरसिंहपुर, मंडला, शिवपुरी, डिंडौरी और शहडोल में फसल और कई घरों को नुकसान हुआ है।
उत्तरप्रदेश में सिस्टम के सक्रिय होने और बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। अगले 24 घंटे में शहडोल, जबलपुर, सागर, बैतूल और रीवा में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। राजगढ़, शाजापुर, रतलाम, गुना, मंदसौर, जबलपुर, सागर, छतरपुर और ग्वालियर संभागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा रह सकता है। आज सुबह मंडला में सबसे ज्यादा कोहरा रहा। यहां पर दृश्यता करीब 200 मीटर ही रह गई। खजुराहो में कोहरे के कारण 400 मीटर की दूरी तक ही देखा जा सका। सागर, गुना और ग्वालियर में भी हल्का कोहरा रहा।
यहां न्यूनतम तापमान कम रहा
शहर तापमान
रतलाम 7.4
धार 8.0
रायसेन 8.6
गुना 8.6
चार प्रमुख शहरों में रात का पारा
शहर तापमान
भोपाल 8.6
इंदौर 9.5
ग्वालियर 11.0
जबलपुर 15.6