मध्यप्रदेश सरकार ने 5 करोड़ हितग्राहियों को अनाज उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया
   Date08-Aug-2021

ed4_1  H x W: 0
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अन्नोत्सव में मोदीजी ने कहा -गरीबों के लिए कुछ न कुछ करते रहने से मुझे ताकत मिलती है
भोपाल ठ्ठ 7 अगस्त (ब्यूरो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आयोजित अनाज वितरण कार्यक्रम के लिए बधाई देते हुए कहा कि लगभग 5 करोड़ हितग्राहियों को मध्यप्रदेश में योजना में एक साथ अनाज उपलब्ध कराने का बड़ा अभियान चल रहा है। इस कार्यक्रम ने मुझे गरीबों के बीच बैठकर बात करने का मौका दिया है। इससे गरीबों के लिए कुछ न कुछ करते रहने की मुझे ताकत मिलती है। यह दु:खद है कि प्रदेश के कई जिलों में अतिवर्षा और बाढ़ से लोगों का जीवन और आजीविका प्रभावित हुई है। केन्द्र सरकार प्रदेश की जनता के साथ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान और उनकी पूरी टीम राहत और बचाव के हरसंभव कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार की ओर से भी सभी आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में आयोजित नि:शुल्क राशन वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने योजना के हितग्राही सतना के दिलीप कुमार कोरी, निवाड़ी के चंद्रबदन विश्वकर्मा, होशंगाबाद की माया धुर्वे और बुरहानपुर के राजेंद्र शर्मा से वर्चुअली संवाद भी किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने की। खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह तथा सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया भी मिंटो हॉल में इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। उत्तराखंड के पूर्व मंत्री सुदेश जोशी तथा मुख्य सचिव इकबाल सिंह भी मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।
कोरोना 100 साल में आई सबसे बड़ी आपदा-प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कोरोना 100 साल में आई सबसे बड़ी आपदा है। हमारे देश की जनसंख्या अधिक होने के कारण हमें कई मोर्चों पर एक साथ लडऩा पड़ा। हमें स्वास्थ्य क्षेत्र में अधोसंरचना तैयार करने के साथ करोड़ों लोगों को राशन पहुंचाने, उनके रोजगार की व्यवस्था करने जैसी चुनौतियों का भी सामना करना था। इन परिस्थितियों में सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब को दी गई। 80 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को नि:शुल्क राशन पहुंचाने के साथ 8 करोड़ लोगों को गैस और 20 करोड़ से अधिक महिलाओं के जन-धन खातों में 30 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। श्रमिकों और किसानों के बैंक खातों में भी हजारों करोड़ रुपए सीधे जमा कराए गए। इसी क्रम में दूसरे राज्यों में काम कर रहे श्रमिकों के लिए 'वन नेशन-वन राशन कार्डÓ की व्यवस्था की जा रही है। पीएम स्वनिधि योजना में आसान बैंक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।
50 करोड़ वैक्सीन लगाने की मंजिल पार-प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कोरोनाकाल में हमने अपने देश में बनी वैक्सीन के लिए विशेष प्रयास किए। यह बड़ी उपलब्धि है कि देश में 50 करोड़ वैक्सीन लगाने की महत्वपूर्ण मंजिल को पार कर लिया गया है। टीकाकरण में हमें अपनी गति को और बढ़ाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हाल में आई बाढ़ के संकट के समय प्रधानमंत्री श्री मोदी दिन में दो-दो बार फोन पर प्रदेश की स्थिति की जानकारी लेते रहे। उनके द्वारा सेना, वायुसेना, बीएसएफ, एनडीआरएफ की सहायता उपलब्ध कराई गई। लोगों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर उपलब्ध कराए गए। इस सहयोग के परिणामस्वरूप 8 हजार 832 लोगों की जान बचाने में हम सफल हुए।