indore
   Date30-Aug-2021

er3_1  H x W: 0
'मन की बात Ó में स्वच्छता के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की इंदौर की तारीफ
नई दिल्ली ठ्ठ 29 अगस्त (ए)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए स्वच्छता पर अत्यधिक बल देते हुए कहा है कि देश को किसी भी कीमत पर स्वच्छ भारत अभियान को मंद नहीं पडऩे देना है।
श्री मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बातÓ में कहा कि उन्हें लगता है कि कोरोना महामारी के दौरान स्वच्छता पर जितनी बात की जानी चाहिए थी, उसमें कुछ कमी आई है। स्वच्छता के महत्व पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि हमें इसमें रत्तीभर भी कमी नहीं आने देनी है। स्वच्छ भारत अभियान में मध्यप्रदेश के शहर इंदौर के विशेष योगदान का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अब इंदौर और स्वच्छता एक-दूसरे के पर्याय बन गए हैं। उन्होंने कहा कि हम ये भली-भांति जानते हैं कि जब भी स्वच्छ भारत अभियान की बात आती है तो इंदौर का नाम आता ही आता है, क्योंकि इंदौर ने स्वच्छता के संबंध में अपनी एक विशेष पहचान बनाई है और इंदौर के नागरिक इसके अभिनंदन के अधिकारी भी हैं। हमारा ये इंदौर कई वर्षों से 'स्वच्छ भारत रैंकिंगÓ में पहले नम्बर पर बना हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो हमें ये याद रखना है कि स्वच्छ भारत अभियान के संकल्प को हमें कभी भी मंद नहीं पडऩे देना है। हमारे देश में जितने ज्यादा शहर 'वाटर प्लस सिटीÓ होंगे, उतनी ही स्वच्छता भी बढ़ेगी और हमारी नदियां भी साफ होंगी तथा पानी बचाने की एक मानवीय जिम्मेदारी निभाने के संस्कार भी होंगे।
यह भी कहा प्रधानमंत्री ने- भारतीय अध्यात्म और दर्शन परम्पराओं को आगे बढ़ाना हमारी भी जिम्मेदारी, युवा पारंपरिक चीजों से परे देख रहे हैं। हर परिवार खेल के बारे में बात कर रहा है, वैश्विक खिलौना बाजार है 6 से 7 लाख करोड़ , सबके प्रयास से खेल में नई ऊंचाइयां हासिल कर सकेगा भारत, हमें त्योहारों को मनाने के पीछे विज्ञान देखना चाहिए, देश 'आजादी का अमृत महोत्सवÓ मना रहा है, तो हमें याद रखना चाहिए कि स्वच्छ भारत के लिए हमारा संकल्प कमजोर नहीं होना चाहिए, हमें कौशल का सम्मान करना होगा। भगवान विश्वकर्मा को सम्मान देने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी, मधुबनी में डॉ. राजेंद्र प्रसाद विश्वविद्यालय द्वारा गाय के गोबर का उपयोग करने और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अपनाए गए सुखेत मॉडल की तारीफ की।