modi
   Date29-Aug-2021

ed3_1  H x W: 0
प्रधानमंत्री मोदी ने नए स्वरूप में जलियांवाला बाग का किया उद्घाटन
अमृतसर 28 अगस्त (वा)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सौंदर्यीकरण के बाद नए स्वरूप में जलियांवाला बाग का वर्चुअल उद्घाटन कर दिया है। प्रधानमंत्री ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि अंग्रेज हुकूमत ने जलियांवाला बाग में अमानवीयता की सारी हदें पार कर दी थीं। यहां आज भी गोलियों के निशान दिखते हैं। श्री ने कहा कि जलियांवाला बाग वह स्थान है जहां सरदार उधम सिंह, सरदार भगत सिंह सहित हजारों बलिदानियों ने आजादी की लड़ाई लडऩे वालों को हौसला दिया। उन्होने कहा वर्तमान समय में विरासत व विकास को साथ लेकर चलना होगा।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि गुरुवाणी हमें सिखाती है सुख दूसरों की सेवा से ही आता है। हम सुखी तभी होते हैं जब अपनों की पीड़ा को भी अनुभव करते हैं। आज दुनियाभर में कहीं भी कोई भी भारतीय अगर संकट में घिरता है तो भारत पूरे सामर्थ से उसकी मदद के लिए खड़ा हो जाता है। अफगानिस्तान का वर्तमान संकट में हमने निरंतर अनुभव किया है। आपरेशन देवी शक्ति के तहत अफगानिस्तान से सैकड़ों भारतीयों को भारत लाया जा रहा है। वहां चुनौतियां बहुत हैं, हालात मुश्किल हैं।
गुरु कृपा भी हम पर बनी हुई है। हम लोगों के साथ पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप को भी शीश पर रखकर भारत लाए हैं। बीते वर्षों में हमने जिम्मेदारी को निभाने के लिए जी-जान से प्रयास किया है। मानवता की जो सीख हमें गुरु साहिब ने दी थी, उसे सामने रखकर हम हर परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हैं।