हर चुनौती का सामना करने में सक्षम भारत के निर्माण का सपना- राजनाथ
   Date14-Aug-2021

rf3_1  H x W: 0
नई दिल्ली ठ्ठ 13 अगस्त (ए)
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि सरकार का ऐसे शक्तिशाली भारत के निर्माण का सपना है जो किसी पर हमला नहीं करना चाहता लेकिन वह हर तरह की चुनौती का मुंहतोड़ जवाब देने में पूरी तरह सक्षम हो।
श्री सिंह ने शुक्रवार को 'आजादी का अमृत महोत्सवÓ मनाने के लिए देशव्यापी कार्यक्रमों की वर्चुअल माध्यम से शुरुआत करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। यह महोत्सव आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में देशभर मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इतिहास बनते देखना सौभाग्य की बात होती है। इतिहास का हिस्सा बनना उससे भी बड़े सौभाग्य की बात होती है। पर यह परम सौभाग्य है, कि हम आजादी के 'अमृत-महोत्सवÓ रूपी इतिहास को न केवल बनते देख रहे हैं, बल्कि इसका हिस्सा भी बन रहे हैं।
उन्होंने कहा हम भारत को शक्तिशाली बनाना चाहते हैं। ऐसा भारत जो दूसरे पर हमला नहीं करना चाहता लेकिन हर चुनौती का मुंहतोड़ जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है। आने वाले समय में हम एक और भी मजबूत भारत का निर्माण करेंगे। रक्षामंत्री ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में शुरू हो रहे इन कार्यक्रमों को देखकर लगता है कि केवल देशवासी ही नहीं बल्कि जल, थल, नभ, पहाड़, पठार और दर्रे भी देशवासियों के साथ 'आज़ादी का अमृत महोत्सवÓ मना रहे हैं। उन्होंने कहा आज जो 'अमृत महोत्सवÓ हम मना रहे हैं, उसकी भावना या मैं कहूं स्वतंत्रता, संप्रभुता और अमरत्व की भावना, भारत के लिए कोई नई या आधुनिक भावना नहीं है।
मैं कैप्टन विक्रम बतरा का जिक्र करना चाहूंगा, जो मृत्यु को सामने देखकर भी कहता है, 'यह दिल मांगे मोरÓ। यह कौन सी भावना है। अपने राष्ट्र के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने वाले इन अमर सपूतों को अपनी ओर से शीश झुकाकर नमन करता हूं।