भास्कर समूह के ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
   Date23-Jul-2021

xc4_1  H x W: 0
गुरुवार द्य 22 जुलाई (ए)
देश के बड़े समाचार पत्र समूह से जुड़े ठिकानों पर आज आयकर विभाग ने भोपाल समेत अनेक शहरों में स्थित ठिकानों पर छापे की कार्रवाई प्रारंभ की।
समूह के भोपाल स्थित मुख्यालय के अलावा नोएडा, जयपुर, अहमदाबाद और अन्य शहरों में कम से कम एक दर्जन परिसरों में छापे की कार्रवाई किए जाने की सूचना है। कर चोरी की आशंका के चलते यह कार्रवाई किया जाना बताया गया है। सूत्रों का कहना है कि भोपाल में एमपीनगर स्थित समूह के मुख्यालय के अलावा लगभग आधा दर्जन परिसरों में भी छापे की कार्रवाई की गई। सुरक्षा की दृष्टि से स्थानीय पुलिस की मदद ली गई है।
समूह का कारोबार विभिन्न क्षेत्रों में है। जिनमें प्रमुख हैं मीडिया, बिजली, कपड़ा और रियल एस्टेट। यह समूह सालाना 6000 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार करता है। समूह में होल्डिंग और सहायक कंपनियों सहित 100 से अधिक कंपनियां हैं। समूह के कार्यालयों में आयकर अधिनियम की धारा 132 के तहत तलाशी ली जा रही है। मुंबई, दिल्ली, भोपाल, इंदौर, जयपुर, कोरबा, नोएडा और अहमदाबाद में फैले आवासीय और व्यावसायिक परिसरों से युक्त कुल 32 परिसरों में छापे मारे गए हैं। फर्जी खर्च और शेल संस्थाओं का उपयोग करके खरीद का दावा करके समूह पर भारी कर चोरी के आरोप हैं। इस उद्देश्य के लिए समूह ने अपने कर्मचारियों के साथ शेयरधारकों और निदेशकों के रूप में कई पेपर कंपनियां बनाई हैं।