अमेरिका ने भारत को सौंपे 2 एमएच-60आर हेलिकॉप्टर
   Date18-Jul-2021

re5_1  H x W: 0
वाशिंगटन ठ्ठ 17 जुलाई (ए)
भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी को और अधिक मजबूत करते हुए अमेरिकी नौसेना ने 2 एमएच-60आर हेलिकॉप्टर भारतीय नौसेना को सौंप दिए हैं।
सैन डिएगो के नौसैन्य हवाई अड्डे नॉर्थ आईलैंड या एनएएस नॉर्थ आईलैंड में हुए समारोह में अमेरिका की नौसेना ने भारतीय नौसेना को औपचारिक तौर पर मल्टी रोल हेलिकॉप्टर (एमआरएच) सौंपे। इस दौरान अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू भी उपस्थित रहे। अवसर श्री संधू ने कहा कि सभी मौसमों में काम करने वाले मल्टी रोल हेलिकॉप्टरों का बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने आज ट्वीट कर कहा- 'भारत-अमेरिका के रक्षा संबंध मजबूत हो रहे हैं। उन्होंन बताया कि हेलिकॉप्टर सौंपे जाने के समारोह में अमेरिकी नौसेना के कमांडर वाइस एडमिरल केनेथ व्हाइटसेल और भारतीय वाइस एडमिरल रवनीत सिंह शामिल हुए। भारत अमेरिका से 24 मल्टी रोल हेलिकॉप्टर खरीद रहा है। इन दो हेलिकॉप्टरों का भारत को सौंपा जाना इसी प्रक्रिया का हिस्सा है।
इस हेलिकॉप्टर पर प्रशिक्षण लेने के लिए भारतीय नौसेना के 18 जवान पहले से ही अमेरिका में मौजूद हैं। अगले तीन वर्षों में भारत को सभी 24 हेलिकॉप्टर सौंप दिए जाएंगे। इस हेलिकॉप्टरों के मिलने से भारतीय नौसेना की हिंद महासागर क्षेत्र में पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं में इजाफा होगा।