भाजपा के 66 जिला पंचायत अध्यक्ष जीते
   Date11-Jul-2021

rt3_1  H x W: 0
उत्तरप्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव परिणाम घोषित
लखनऊ ठ्ठ 10 जुलाई (ए)
उत्तरप्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव मतदान सम्पन्न होने के साथ रिजल्ट भी आने शुरू हो गए हैं। जिसमें भाजपा को बड़ी जीत मिली है। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्लाक प्रमुख के चुनाव में भी भाजपा का दबदबा है. 825 सीटों में से अब तक के आए नतीजों में बीजेपी ने 635 सीटों पर जीत दर्ज कराई है। यह संख्या और बढ़ेगी। 75 जिला पंचायत अध्यक्ष में से 73 पर प्रत्याशी खड़े किये थे। 73 में से 66 पर जीत मिली है। लखनऊ की 10 सीटों में से भाजपा ने 3 और सपा ने पांच जीती हैं। लखनऊ समेत 39 जिलों में 291 सीटों पर भाजपा जीत हासिल कर चुकी है, जबकि सपा महज 54 सीटों पर जीत पाई है। सपा से आगे निकलते हुए 49 पर ही निर्दलीय जीते हैं। इससे पहले राज्य के कई जिलों में जबरदस्त हिंसा हुई।
इटावा में पुलिस और भाजपाइयों के बीच जमकर भिड़ंत हुई है। इटावा में पुलिस अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की की गई। एसपी सिटी को थप्पड़ मार दिया है। वहीं, लखनऊ, प्रतापगढ़, हमीरपुर, सिद्धार्थनगर, अमरोहा, रायबरेली, फिरोजाबाद, कानपुर, एटा, पीलीभीत, महोबा, बाराबंकी, चंदौली समेत 15 जिलों में गोलीबारी, पथराव, उपद्रव और मारपीट हुई है।
349 ब्लॉक प्रमुख को निर्विरोध चुने गए
कुल 825 पदों में से 476 पदों के लिए अपरान्ह 3 बजे तक वोट डाले गए। इससे पहले शुक्रवार को नाम वापसी के बाद 349 ब्लॉक प्रमुख को निर्विरोध चुन लिया गया है। इनमें 334 से ज्यादा भाजपा के प्रत्याशी हैं। वोटिंग को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट है। मतदान और मतगणना केंद्रों में बिना चैकिंग किसी को एंट्री नहीं मिलेगी।
राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि कुल 1778 नामांकन बीते गुरुवार को हुए थे। जांच में 68 पर्चे खारिज कर दिए गए, जबकि 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। वोटिंग के बाद मतगणना शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि जनपद गोंडा के मुजेहना ब्लॉक योजना का कार्यकाल एक साल बाद पूरा होगा। इसलिए यहां चुनाव एक साल बाद होगा। बाकी 15 ब्लॉकों में आज वोट डाले जाएंगे।