अब स्वयं कर सकेंगे कोरोना की जांच
   Date21-May-2021

er5_1  H x W: 0
पुणे की कंपनी ने बनाई कोवीसेल्फ किट
पुणे ठ्ठ 20 मई (ए)
कोरोना की टेस्टिंग पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बड़ा फैसला लिया। आईसीएमआर ने घर में कोरोना का टेस्ट करने के लिए एक रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दे दी। यह टेस्टिंग किट पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन कंपनी बना रही है। इस किट के जरिए लोग सिर्फ 2 मिनट में खुद टेस्टिंग कर 15 मिनट में रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। इस टेस्टिंग किट की कीमत सिर्फ 250 रुपए रखी गई है।
कंपनी के फाउंडर सुजीत जैन ने बताया- मायलैब इंडिया की पहली ऐसी कंपनी है, जिसकी होम बेस या सेल्फ टेस्टिंग किट को मंजूरी मिली है। कोवीसेल्फ नाम से यह टेस्ट किट मार्केट में लांच होने जा रही है। उन्होंने बताया- यह होम टेस्टिंग किट है। इसे 7.5 लाख फार्मेसी स्टोर पर ऑफलाइन और सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
जांच करने के तरीके
ठ्ठमायलैब कोवीसेल्फ एप गूगल प्ले और एप्पल स्टोर से डाउनलोड करना है।
ठ्ठएप खोलने के बाद एक फॉर्म आएगा और उसे भरने के बाद यह टेस्टिंग के लिए तैयार हो जाएगा।
ठ्ठहाथ धोने और सेनिटाइज करने के बाद किट से निकले उपकरणों को साफ जगह पर रखना है।
ठ्ठसबसे पहले बफर ट्यूब को खोलना है।
ठ्ठकिट के साथ मिलने वाली नेजल स्वॉब स्टिक को संबंधित व्यक्ति के नाक में दो से तीन सेंटीमीटर अंदर तक डालकर अच्छी तरह से नमूने को कलेक्ट करना है।
ठ्ठइसके बाद नेजल सैम्पल को बफर ट्यूब में डालना है और दबाते हुए उसे 10 बार हिलाना है और फिर नेजल स्वॉब स्टिक को तोड़ देना है।
ठ्ठइसके बाद ट्यूब को सील करना है और टेस्टिंग कैसेट पर दो बूंद डालनी है। इसके बाद टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।
ठ्ठइसके बाद पहले सी लाइन आती है, जो यह दर्शाता है कि हमारा टेस्ट सही ढंग से हुआ है। इसके बाद टी लाइन आती है। अगर यह दोनों लाइन आती हैं तो यह माना जाता है कि संबंधित व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है।
ठ्ठ15 मिनट तक अगर टी लाइन नहीं आती है तो हम यह मानकर चलें कि संबंधित व्यक्ति निगेटिव है। इसके बाद इसकी इमेज क्लिक कर उसे आईसीएमआर की वेबसाइट पर अपलोड करना है और उनकी ओर से एक रिपोर्ट भी मिल जाएगी।
ठ्ठइस टेस्टिंग किट के साथ एक इंस्ट्रक्शन मैनुअल भी दिया जा रहा है, जिससे आसानी से इसके इस्तेमाल के तरीके को समझा जा सकता है।