५ राज्यों में विधानसभा चुनाव नतीजों की घोषणा आज
   Date02-May-2021

az4_1  H x W: 0
नई दिल्ली द्य 1 मई (वा)
कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डीचेरी सहित 5 राज्यों में रविवार सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो जाएगी।
बंगाल में 292 सीटों के लिए 2116 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था, जिनके चुनावी किस्मत का फैसला रविवार को होगा। राज्य की कुल 294 विधानसभा सीटों में से 292 सीटों पर आठ चरणों में मतदान कराए गए थे।
उप्र में मतगणना टालने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार - उधर उच्चतम न्यायालय ने उत्तरप्रदेश पंचायत चुनावों की रविवार को होने वाली मतगणना टालने से इनकार कर दिया है।
न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय की खंडपीठ ने शनिवार के अवकाश के बावजूद आज विशेष सुनवाई करते हुए मतगणना की अनुमति प्रदान कर दी।
न्यायालय ने मतगणना कराने का आदेश उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की ओर दिए गए उस आश्वासन के बाद दिया, जिसमें कहा गया है कि आयोग कोरोना महामारी से संबंधित प्रोटोकॉल पर अमल करते हुए मतगणना कराएगा। आयोग की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एवं वरिष्ठ अधिवक्ता ऐश्वर्या भाटी की दलीलें सुनने के बाद खंडपीठ ने कहा- हम कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन करने के आयोग के आश्वासन के बाद मतगणना टालने का अनुरोध खारिज करते हैं। गौरतलब है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गत सात अप्रैल को स्थानीय निकाय चुनावों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जिसके खिलाफ शीर्ष अदालत में विशेष अनुमति याचिकाएं दायर की गई थीं।