मेरा आपका सुरक्षा कवच 'मास्कÓ
   Date07-Apr-2021

cf1_1  H x W: 0
स्वास्थ्य आग्रह कार्यक्रम की शुरुआत : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा-
भोपाल ठ्ठ 6 अप्रैल (ब्यूरो)
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोरोना के एक सप्ताह में 20 हजार से अधिक नए मामले सामने आने के बीच आज फिर बार बार कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मॉस्क, सोशल डिस्टेंसिंग और जागरुकता संबंधी इसी तरह के उपाय अपनाना होंगे और इसमें आम लोगों की भागीदारी आवश्यक है। श्री चौहान ने यहां मिंटो हॉल परिसर में 24 घंटे के स्वास्थ्य आग्रह के दौरान भोपाल के अलावा विभिन्न जिलों के पत्रकारों, नागरिकों और अन्य लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा में यह बात कही।
उन्होंने कहा कि संपूर्ण तालाबंदी इसका हल नहीं है, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था चरमरा जाती है और गरीबों की रोजी-रोटी प्रभावित होती है। प्रत्येक लोग मॉस्क लगाएंगे, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे, बार बार हाथ धोएंगे, अनुशासित व्यवहार करेंगे और टीकाकरम करवाएंगे, तो हम कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे में सफल रहेंगे। उन्होंने मास्क का आशय समझाते हुए कहा कि एम से आशय मेरा, ए से आपका, एस से सुरक्षा और के से कवच। इस तरह मास्क मतलब है मेरा आपका सुरक्षा कवच।
श्री चौहान ने जोर देकर कहा कि यह उपाय करके हम लोग कोरोना को एक बार फिर से परास्त करने में सफल होंगे। श्री चौहान ने कहा कि सरकार अस्पतालों में व्यवस्थाएं करने से पीछे नहीं हटेगी, लेकिन उसकी भी सीमाएं हैं। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए आमजन को जागरूक होना जरूरी है।
श्री चौहान ने संकेतों में स्वीकार किया कि अप्रैल माह कोरोना की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण प्रतीत होता है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से पेश किए गए प्रस्तुतिकरण में भी कोरोना के बढ़ते मामलों की भयावह तस्वीर उभरकर सामने आयी। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और कुछ अन्य शहरों में पॉजीटिविटी रेट (संक्रमण दर) काफी अधिक है। भोपाल में औसत संक्रमण दर 20 प्रतिशत के आसपास और राज्य में सबसे अधिक है। कमोवेश यही हालात इंदौर और अन्य जिलों के नजर आ रहे हैं।