पंत का भारतीय जमीन पर पहला शतक, भारत को मिली बढ़त
   Date06-Mar-2021

as9_1  H x W: 0
अहमदाबाद ठ्ठ 5 मार्च (वा)
विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (101) के भारतीय जमीन पर अपना पहला और ओवरऑल अपना तीसरा शतक जमाते हुए भारत को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को नाजुक स्थिति से उबारकर 89 रन की महत्वपूर्ण बढ़त दिलाकर मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
पंत ने ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर (नाबाद 60) के साथ छठे विकेट के लिए 113 रन की बेशकीमती साझेदारी कर भारत को इस मुकाबले में ड्राइवर सीट पर पहुंचा दिया। पंत ने 118 गेंदों पर 101 रन में 13 चौके और 2 छक्के लगाए। यह उनका तीसरा शतक था, जबकि भारतीय जमीन पर यह उनका पहला शतक था। पंत ने इंग्लैंड के कप्तान जो रुट की गेंद पर छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया, हालांकि शतक पूरा करने के बाद वह तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गेंद पर रुट को कैच दे बैठे। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पंत अब भारतीय विकेटकीपरों में सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में रिद्धिमान साहा की बराबरी पर आ गए हैं। साहा के भी तीन शतक हैं। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी के नाम छह शतकों का रिकॉर्ड है। पंत के पिछले कुछ मैचों में नाइटीज में पहुंचने के बावजूद शतक पूरा नहीं कर पा रहे थे, लेकिन इस बार उन्होंने नाइटीज में कुछ नर्वनसनेस दिखाने के बावजूद आखिर रुट की गेंद पर शानदार छक्का लगाते हुए शतक पूरा कर डाला। पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में 97, नाबाद 89 और 91 रन की पारियां खेली थी। पंत ने जैसे ही अपना शतक पूरा किया, उन्होंने अपना हेलमेट निकालकर आसमान की तरफ देखते हुए ईश्वर को धन्यवाद दिया और साथ ही दर्शकों का अभिवादन किया। पैवेलियन में टीम साथियों ने तालियां बजाते हुए इस युवा बल्लेबाज की अभूतपूर्व पारी का स्वागत किया।
उनके इस शतक ने भारत को पांच विकेट पर 146 रन की नाजुक स्थिति से उबार दिया। पंत को सुंदर से अच्छा सहयोग मिला, जिन्होंने 117 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से नाबाद 60 रन बना लिए हैं। सुंदर ने अक्षर पटेल के साथ आठवें विकेट की अविजित साझेदारी में 35 रन जोड़ डाले हैं। पटेल स्टम्प्स पर 11 रन बनाकर क्रीज पर हैं।