धर्म स्वातंत्र्य विधेयक विधानसभा में पारित !
   Date02-Mar-2021

rt2_1  H x W: 0
मप्र बजट सत्र का छठा दिन : आज आएगा वार्षिक बजट
भोपाल ठ्ठ 1 मार्च (ब्यूरो)
मध्य प्रदेश विधानसभा ने लव जिहाद के खिलाफ धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2021 को सोमवार को पारित कर दिया। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने विधेयक को विधानसभा में पेश किया और बिना किसी चर्चा के बाद इसे पारित कर दिया गया। स्पीकर ने विधेयक पर चर्चा के लिए 15 मिनट का समय तय किया था, लेकिन विपक्ष ने इस पर कोई आपत्ति नहीं ली। प्रदेश में यह कानून पहले से ही लागू है। सरकार ने अध्यादेश जारी कर 9 जनवरी 2021 को इस कानून को प्रदेश में लागू किया था। कानून में प्रलोभन देकर, बहलाकर, बलपूर्वक या धर्मांतरण करवाकर विवाह करने या करवाने वाले के लिए एक से 10 साल के कारावास और अधिकतम एक लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है। वहीं कोरोना संकटकाल के कारण उपजी आर्थिक चुनौतियों के बीच मध्यप्रदेश सरकार का वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वार्षिक बजट मंगलवार को विधानसभा में पेश किया जाएगा।
वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा मंगलवार की सुबह बजट पेश करेंगे। वे बजट को अंतिम स्वरूप देकर बजट भाषण संबंधी तैयारियों में जुटे हैं। मप्र का वार्षिक बजट हाल के वित्त वर्षों में दो लाख करोड़ रुपयों को पार कर गया है। वित्तीय चुनौतियों के बीच सभी की निगाहें बजट के प्रावधानों पर टिकी हुई हैं।
माना जा रहा है कि बजट में स्वास्थ्य के अलावा ढांचागत सुविधाओं के विस्तार और विकास के अलावा कृषि, ग्रामीण क्षेत्र, शिक्षा और शहरी विकास से जुड़ी योजनाओं पर जोर दिया जाएगा। नए वित्त वर्ष में नए कर और राहत को लेकर मंगलवार को स्थिति साफ हो जाएगी।