पं. दीनदयालजी के विचारों को जमीन पर उतारने वाली कड़ी है मंडल अध्यक्ष
   Date01-Mar-2021

ed7_1  H x W: 0
सागर ठ्ठ 28 फरवरी (ब्यूरो)
पं. दीनदयालजी ने जो विचार दिए, उन्हें प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान की सरकारों ने योजनाओं के रूप में लागू किया। पं. दीनदयालजी के विचारों पर बनी इन योजनाओं को जमीन पर उतारने का काम मंडल अध्यक्ष का होता है। मंडल अध्यक्ष भाजपा की छवि को बनाने वाला पार्टी के विचारों को नीचे तक ले जाने वाला होता है।
यह बात पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने रविवार को सागर में आयोजित मंडल अध्यक्ष की बैठक को संबोधित करते हुए कही। सम्मेलन को प्रदेश सह संगठन महामंत्री हितानंदजी ने भी संबोधित किया।
भाजपा की ताकत हैं कार्यकर्ता-विष्णुदत्त शर्मा ने मंडल अध्यक्षों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे व्यवहार से पार्टी की छवि पर प्रभाव पड़ता है। हमारी जो जिम्मेदारी है, वह पार्टी की सबसे अहम जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमारे संगठन में व्यक्ति नहीं, पार्टी चुनाव लड़ती है और यही कारण है कि कांग्रेस से आए गोविंदसिंह राजपूत को पार्टी कार्यकर्ताओं ने रिकार्ड मतों से जिताया। श्री शर्मा ने कहा कि कार्यकर्ताओं के त्याग, बलिदान और संगठन की मजबूती से सरकार बनती है। त्रिपुरा में हमारी सरकार इसी का उदाहरण है। श्री शर्मा ने कहा कि सागर सहित पूरे प्रदेश में भाजपा अगर हर चुनाव जीतती है, तो इसका कारण यह है कि हमारे मंडल और बूथ मजबूत हैं। मंडल अध्यक्ष संगठन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है और मंडल से लेकर बूथ स्तर तक संगठन मजबूत हो, यही मंडल अध्यक्ष की जिम्मेदारी है।
हमारी पहचान दूसरों से अलग-श्री शर्मा ने कहा कि भाजपा की पहचान दूसरे दलों से अलग है। हमारे लिए देश सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि भाजपा की एक अपनी कार्यपद्धति है और उसी के आधार पर हमारा काम नीचे तक पहुंचता है। श्री शर्मा ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश में 15 महीनों तक सरकार में रही, लेकिन उनके पास कार्य करने की पद्धति नहीं, इसलिए वे खत्म हो रहे हैं। हमारे दल ने एक सिस्टम को अपनाया, इसलिए हम दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में स्थापित हुए हैं।
योजनाओं के लाभार्थियों को पार्टी से जोडऩा हमारा दायित्व - हितानंदजी
पार्टी के प्रदेश सह संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा ने मंडल अध्यक्षों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा मंडल सर्वव्यापी और सर्वस्पर्शी हो, इसके लिए आवश्यक है कि इसमें सभी का समावेश हो। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को सूचीबद्ध कर पार्टी से जोडऩा हमारा दायित्व है। मतदान केंद्र और ग्राम केंद्र स्तर के सम्मेलनों, पार्टी के निर्धारित कार्यक्रमों के साथ-साथ रचनात्मक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं। श्री शर्मा ने कहा कि भाजपा आज विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बना है, तो यह कई कार्यकर्ताओं के त्याग और तपस्या का परिणाम है।