21 राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट586 लोग हुए संक्रमित
   Date28-Dec-2021

rf4_1
नई दिल्ली द्य 27 दिसंबर (वा)
कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के देशभर में बढ़ते मामलों के बीच केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड संबंंधी प्रोटोकॉल तथा दिशा-निर्देशों पर अमल की अवधि आगामी 31 जनवरी तक बढ़ा दी है और सभी राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों से इन्हें सख्ती से लागू करने को कहा है। वहीं 21 राज्यों में कोविड के नए संस्करण ओमिक्रॉन से 586 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें दिल्ली में सर्वाधिक 142, महाराष्ट्र में 141 और केरल में 57 मामले हैं।
केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सोमवार को सभी राज्यों, केन्द्रशासित प्रदेशों, मंत्रालयों तथा विभागों को पत्र लिखकर इस आशय के आदेश जारी किए। यह आदेश आपदा प्रबंंधन अधिनियम 2005 के तहत जारी किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गत गुरुवार को देशभर में कोविड की स्थिति की समीक्षा के बाद जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य और केन्द्रशासित प्रदेश कोविड संक्रमण की स्थिति के अनुसार भीड़भाड़ पर नियंत्रण के लिए स्थानीय स्तर पर जरूरी प्रतिबंध लगाएं।
उनसे सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए जरूरत के अनुसार धारा 144 लागू करने को भी कहा गया है।
उन्होंने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड महामारी और कोविड के नए संस्करण ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इससे निपटने के लिए गत मंगलवार को व्यापक एहतियाती उपाय लागू करने को कहा था। इन उपायों पर अमल को अब आगामी 31 जनवरी तक बढ़ाया जा रहा है।