भारतीय नौसेना के 'केसरीÓ ने 500 टन खाद्य सामग्री सहित मापुटो में किया प्रवेश
   Date27-Dec-2021

se4_1
मापुटो ठ्ठ 26 दिसम्बर (वा)
भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस केसरी ने मई 2020 से क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा एवं विकास अभियान शनिवार को मापुटो बंदरगाह में प्रवेश किया। भारतीय नौसेना ने रविवार को जानकारी दी।
भारतीय नौसेना ने बताया कि मिशन सागर के तहत प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप यह आठवीं ऐसी तैनाती है जिसे विदेश मंत्रालय और सरकार की अन्य संस्थाओं के साथ निकट समन्वय में संचालित किया जा रहा है।यहां सूखा और कोविड महामारी सहित एकसाथ आई चुनौतियों का सामना करने के लिए मोजाम्बिक सरकार के प्रयासों में साथ देने आईएनएस केसरी द्वारा 500 टन खाद्य सहायता भेजी गई है।
इससे पहले आईएनएस केसरी एक लैंडिंग शिप टैंक ने मई और जून 2020 से ऐसा ही एक अभियान चलाया है, जिसके तहत मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस को मानवीय और चिकित्सा सहायता प्रदान गई। इस अभियान में विभिन्न स्थानों पर भारतीय नौसेना की टीमों की चिकित्सा सहायता प्रदान के लिए तैनाती की है।
भारतीय नौसेना द्वारा मई 2020 में चलाए गए सागर अभियान के तहत 15 मित्र देशों सहायता प्रदान करने के लिए अपने जहाजों को तैनात किया है। भारतीय नौसेना ने समुद्र में 215 दिनों से अधिक समय तक की मूलभूत आवश्यकताएं उपलब्ध की हैं जिसमें तीन हजार टन से अधिक खाद्य सामग्री, तीन सौ टन से अधिक एलएमओ, नौ सौ ऑक्सीजन सांद्रता और 20 आईएसओ कंटेनरों की व्यवस्था की गई है।