tabliki
   Date13-Dec-2021

er1_1  H x W: 0
सऊदी सरकार ने लगाया प्रतिबंध, कहा- तबलीगी को लेकर लोगों को जागरूक करें
रियाद ठ्ठ 12 दिसम्बर (वा)
सऊदी अरब ने तबलीगी जमात पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक सऊदी सरकार ने तबलीगी जमात को आतंकवाद के दरवाजों में से एक बताया है। साथ ही सरकार ने इस जमात के लोगों को अगले जुमे की नमाज से पहले मस्जिदें खाली करने का आदेश दिया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अब से शुक्रवार की नमाज के दौरान लोगों को तबलीगी जमात से मिलने की जरूरत नहीं है, साथ उनसे किसी भी तरह का संपर्क रखना जरूरी नहीं है। इसमें आगे कहा गया है कि यह संगठन समाज के लिए खतरनाक है और देश में आतंकवाद के दरवाजे खोलने का दमखम रखता है।
सरकार की ओर से मस्जिदों से तबलीगी को लेकर लोगों को जागरूक करने की अपील की गई है। लोगों को यह बताने के लिए कहा गया है कि तबलीगी जमात क्यों और कैसे समाज के लिए खतरा है। सरकार का मानना है कि तबलीगी जमात के गलत कामों को लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए। लोगों को लगातार इसकी जानकारी दी जानी चाहिए। इससे समाज में तबलीगी की अहमियत कम हो जाएगी।
सुन्नी मुसलमानों का सबसे बड़ा संगठन-तबलीगी जमात को सुन्नी मुसलमानों का सबसे बड़ा संगठन बताया जाता है। भारत में यह संगठन 1926 में अस्तित्व में आया। इनका मुख्य काम इस्लाम को लेकर धार्मिक उपदेश देना है। हालांकि इस संगठन के लोगों पर भड़काऊ बयान देने के भी आरोप लगे हैं।