pakistan
   Date13-Dec-2021

er4_1  H x W: 0
नई दिल्ली ठ्ठ 12 दिसम्बर (वा)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पाकिस्तान को सख्त संदेश दिया कि भारत को तोडऩे के उसके मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे और भारत आतंकवाद को जड़ से खत्म करने की दिशा में बढ़ रहा है तथा प्रत्यक्ष युद्ध में जीत के बाद परोक्ष युद्ध में भी जीत हमारी ही होगी।
श्री सिंह ने यहां इंडिया गेट पर 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के 'स्वर्णिम विजय वर्षÓ के अंतर्गत आयोजित 'विजय पर्वÓ को संबोधित करते हुए कहा कि यह भारतीय सेनाओं की उस शानदार विजय के उपलक्ष्य में है, जिसने दक्षिण एशिया के इतिहास और भूगोल दोनों को बदलकर रख दिया। कुछ दिन पहले ही हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए उन्होंने कहा- यह आयोजन और भी भव्य और दिव्य रूप में करने का निर्णय हुआ था, मगर देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के असामयिक निधन के बाद इसे सादगी के साथ मानने का निर्णय लिया गया है।
आज के अवसर मैं उन्हें भी स्मरण करते हुए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। आज के दिन मैं भारतीय सेना के हर उस सैनिक के शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन करता हूं, जिनकी वजह से 1971 के युद्ध मे भारत ने विजय हासिल की। यह देश उन सभी वीरों के त्याग और बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा।