omicron
   Date13-Dec-2021

er6_1  H x W: 0
आंध्र, महाराष्ट्र, चंडीगढ़ और कर्नाटक में ओमिक्रॉन के नए मामले मिलने से हड़कंप
नई दिल्ली ठ्ठ 12 दिसम्बर (वा)
देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। बावजूद इसके ओमिक्रॉन के मामलों में बढ़ोतरी जारी है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक आंध्रप्रदेश में ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आया है। इसके अलावा नागपुर, चंडीगढ़ और कर्नाटक में भी ओमिक्रॉन के नए मामले पाए गए हैं। नए संक्रमितों के साथ देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है।
आंध्रप्रदेश में आयरलैंड से पहुंचे एक विदेशी यात्री में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। राज्य में ओमिक्रॉन का यह पहला मामला है। 34 वर्षीय शख्स पहले मुंबई पहुंचा था, जिसकी कोविड-19 जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। बाद में 27 नवंबर को उसे विशाखापट्टनम जाने की अनुमति मिल गई। विजयनगरम में दूसरी बार आरटी-पीसीआर जांच में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई।
जीनोम जांच के लिए उसके नमूने को हैदराबाद भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इस शख्स में संक्रमण के लक्षण नहीं थे। आंध्रप्रदेश के अधिकारियों के मुताबिक राज्य में आए और संक्रमित पाए गए 15 विदेशी यात्रियों के नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजे गए हैं। इसमें से 10 की रिपोर्ट मिल चुकी है, जिनमें से एक में ओमिक्रॉन वायरस पाया गया है, वहीं कर्नाटक में रविवार को ओमिक्रॉन का तीसरा केस मिला। 34 वर्षीय शख्स दक्षिण अफ्रीका से आया था और कोरोना से संक्रमित पाया गया। संक्रमित व्यक्ति का सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। उसके प्राथमिक संपर्क में पांच लोग, जबकि द्वितीयक संपर्क में 15 लोगों के आने की सूचना है। इन सभी के नमूने जीनोम जांच के लिए संबंधित प्रयोगशालाओं को भेजे गए हैं।