shivraj
   Date11-Dec-2021

we5_1  H x W: 0
सागर ठ्ठ 10 दिसम्बर (ब्यूरो)
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बुंदेलखण्ड को 44 हजार 605 करोड़ रुपए की बड़ी सौगात केन-बेतवा लिंक योजना के रूप में दी है। यह बुंदेलखण्ड के विकास के लिए अद्भुत कार्य है। इस योजना से बुंदेलखण्ड के हर खेत को पानी मिलेगा। इससे यहां 8 लाख 11 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी तथा 62 लाख व्यक्तियों को पीने का पानी मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने आज सागर में 221 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन किया। इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्री प्रदीप लारिया आदि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सागर में लगभग 1000 करोड़ रुपए के कार्य कराए जा रहे हैं। इससे सागर शहर की तस्वीर बदल जाएगी। यह इंदौर जैसा स्मार्ट शहर बन जाएगा। लाखा बंजारा झील से पुराने सागर तक बनने वाला एलीवेटेड कॉरिडोर पुराने एवं नए सागर को जोड़ेगा। आगे इसे मेडिकल कॉलेज तक बढ़ाया जाएगा। नगर में 12 करोड़ रुपए की लागत से ऑडिटोरियम बनाया गया है। साथ ही विकास के विभिन्न कार्य कराए जा रहे हैं। प्रदेश में महिला स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाकर हर बहन की मासिक आमदनी 10 हजार रुपए की जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। शहरी महिलाओं को भी आजीविका मिशन से जोड़ा जा रहा है। स्व-सहायता समूहों को विभिन्न गतिविधियों के लिए धन की व्यवस्था के साथ ही उनके उत्पादों की पैकेजिंग और मार्केटिंग की व्यवस्था भी की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में सागर प्रदेश में अग्रणी है। यहां 8 हजार पथ व्यवसायियों को व्यवसाय के लिए 10-10 हजार रुपए का बिना ब्याज का ऋण सरकार द्वारा दिलवाया गया है।