ayodhya
   Date02-Nov-2021

er2_1  H x W: 0
12 लाख दीपों से जगमगाएगी आस्था नगरी
लखनऊ ठ्ठ 1 नवम्बर (ए)
उत्तरप्रदेश में रामनगरी अयोध्या सहित पूरे राज्य में दीपावली से पहले 'दीपोत्सव 2021Ó का सोमवार को भव्य शुभारंभ हुआ। समूची अयोध्या नगरी में 12 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित किया जाएगा। एक साथ लाखों दीयों को जलाकर नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया जाएगा। इसके लिए उत्तरप्रदेश के सभी 75 जिलों के जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि राज्य के 90 हजार से अधिक गांवों में प्रत्येक गांव से मिट्टी के पांच दीपक अयोध्या पहुंचाएं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेशभर में दीपोत्सव 2021 मनाने का आयोजन किया गया है। इसमें सबसे खास आयोजन अयोध्या में आयोजित पांच दिवसीय दीपोत्सव 2021 है।
इस दौरान समूची अयोध्या नगरी में 12 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित किया जाएगा। इसमें राम की पैड़ी पर नौ लाख दीप जलाकर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा। वहीं अयोध्या नगर क्षेत्र में तीन लाख दीपों को प्रज्ज्वलित करने की तैयारी की गई है।
दीपोत्सव को विश्व स्तर पर यादगार बनाना है
अयोध्या में सरयू के तट पर रामायण की गाथा के आयोजन की तैयारी की गई है। साथ ही लेजर लाइट के माध्यम से रामायण की कथा का हेरिटेज लुक में भव्य प्रदर्शन किया जाएगा। इस कवायद का मकसद पांच दिवसीय दीपोत्सव को विश्व स्तर पर यादगार बनाना है।
मुख्य आयोजन 3 नवम्बर को
आगामी 3 नवम्बर को दीपावली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के दौरान उत्तरप्रदेश के हर गांव से पांच मिट्टी के दीपक अयोध्या को रोशन करने में मदद करेंगे। मुख्य आयोजन 3 नवम्बर को होगा। इस दिन मां सरयू का नौ लाख दीपों से श्रृंगार किया जाएगा।