modi
   Date01-Nov-2021

ws1_1  H x W: 0
रोम ठ्ठ 31 अक्टूबर (वा)
पांच दिवसीय विदेश दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अपनी यात्रा के पहले पड़ाव इटली की राजधानी रोम में हैं। दूसरे दिन रविवार को प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन से इतर अन्य वैश्विक नेताओं के साथ यहां स्थित प्रसिद्ध ट्रेवी फाउंटेन देखने पहुंचे। यह फाउंटेन इटली के सर्वाधिक दर्शनीय स्मारकों में से एक है। बरोक कला शैली वाले इस स्मारक को कई फिल्म निर्माताओं ने प्रेम के प्रतीक के तौर पर बड़े पर्दे पर भी पेश किया है।
जी-20 इटली के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस संबंध में रविवार को एक ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में लिखा गया- जी-20 प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्षों ने शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत शहर के प्रतीकात्मक स्थल, ट्रेवी फाउंटेन तक टहल कर की। यह दुनिया का सबसे खूबसूरत फाउंटेन है और इसमें सिक्का उछाले जाने की परंपरा के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। बरोक कला शैली के शहर के इस सबसे बड़े फाउंटेन की ऊंचाई 26.3 और चौड़ाई 49.15 मीटर है।
कोविड टीकाकरण वैश्विक हित में, सुरक्षित टीके को मान्यता देंगे देश- विकसित और विकासशील देशों के ताकतवर समूह जी-20 शिखर के शिखर सम्मेलन में वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के टीकाकरण को सार्वजनिक हित के रूप में मान्यता दी गई। देश विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सुरक्षित और कारगर घोषित एक दूसरे की कोविड वैक्सीन को मान्यता देने का प्रबंध करेंगे। सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रभावशाली भागीदारी से अच्छे नतीजे आए हैं।