कई जिलों में बूंदाबांदी एवं कोहरे की धुंध, 2-3 दिन और रहेगा कोहरा
   Date05-Jan-2021

er3_1  H x W: 0
भोपाल द्य 4 जनवरी (वा)
अरब सागर से एक बार फिर नमी आने से मध्यप्रदेश के मौसम पर इसका असर पड़ा है। इसके कारण भोपाल में जनवरी में इस सीजन में रात के पारे में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के कारण सोमवार सुबह से ही कोहरा और धुंध का मिला-जुला असर दिखाई दे रहा है। अभी इसी तरह दो-तीन दिन मौसम रहेगा। दिन के तापमान में करीब एक डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। राजधानी में तो रविवार रात का पारा 17 डिग्री के आसपास पहुंच गया। इसके चलते दिन और रात के तापमान में महज 10 डिग्री का ही अंतर रह गया।
राजस्थान का असर मप्र पर
दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवात बनने से अरब सागर से नमी आने लगी है। इसके कारण प्रदेशभर में बादल होने से गर्मी बढ़ गई है। बादल छाने से दिनभर की गर्मी ऊपरी वायुमंडल में वापस नहीं जा पाती है। इसके कारण तापमान में बढ़ोतरी होने से गर्मी बढ़ती है। पीके साहा ने बताया कि शाम के बाद बादल क्लियर होने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है, जबकि रात के तापमान में भी गिरावट रहेगी। हालांकि दो-तीन दिन तक इसी तरह मौसम बना रहेगा। इसका सबसे ज्यादा असर राजस्थान से लगे जिलों पर पड़ा है। मंगलवार से कोहरे का जोर रहेगा। इससे रात का तापमान 10 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।
कहां-कितनी बारिश
मंदसौर के मल्हारगढ़ में 26.8 मिमी, संजीत में 8.0 मिमी, धुंधड़का में 6.0 मिमी, सिटी और कयामपुर में 1.0 मिमी, नीमच के मनासा में 17.0 मिमी, सिटी में 5.0 मिमी, भिंड के अटेर में 8.0 मिमी, सिटी में 2.0 मिमी, मुरैना के सबलगढ़ में 7.0 मिमी,श्योपुर कलां सिटी में 30.9 मिमी, बड़ौदा में 25.0 मिमी, वीरपुर में 11.0 मिमी, विजयपुर में 3.0 मिमी, और कैलारस में 5.0 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।