ट्रंप को पीछे छोड़ मोदी नंबर वन
   Date03-Jan-2021

sd2_1  H x W: 0
नई दिल्ली द्य 2 जनवरी (वा)
आपदा में जनता की मुश्किलों को आसान करने वालों को ही सच्चा और राष्ट्रवादी नेता कहते हैं। इसकी पहचान एक नए सर्वे से हुई है, जिसके मुताबिक, इस समय सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही ऐसे ग्लोबल लीडर हैं, जिनकी रेटिंग कोरोना संक्रमण के बाद भी दुनिया में नंबर वन है, जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नौवें नंबर पर हैं। ये ख़बर उन लोगों के लिए भी एक सबक है, जो अब तक कह रहे थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के समय अच्छा काम नहीं किया है। अमेरिका की एक रिसर्च एजेंसी ने दुनिया के 13 देशों में सर्वे के बाद राष्ट्र-अध्यक्षों को रेटिंग दी है।
ठ्ठप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 55 रेटिंग पाइंट्स के साथ इस सर्वे में पहले नंबर पर हैं।
ठ्ठदूसरे नंबर पर 29 रेटिंग पाइंट्स के साथ मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस लोपेज़ हैं और ये प्रधानमंत्री मोदी से 26 अंक पीछे हैं।
ठ्ठइसके बाद आस्ट्रेलिया, जर्मनी, केनेडा और ब्राजील के राष्ट्र-प्रमुख हैं।
ठ्ठअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को माइनस 15 रेटिंग पाइंट्स मिले हैं। इस समय ट्रंप भारत के प्रधानमंत्री से 40 रेटिंग पाइंट्स पीछे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार अपनी जीत का दावा कर रहे थे, लेकिन कोरोना का मुकाबला ठीक से नहीं कर पाने की वजह से वो चुनाव हार गए।
ठ्ठब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्थिति ट्रंप से भी ज्यादा खराब है। उन्हें माइनस 18 रेटिंग पाइंट्स ही मिले हैं और इस सूची में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन माइनस 25 रेटिंग पाइंट्स के साथ सबसे अंतिम स्थान पर हैं।
आप कह सकते हैं कि उन्हें फ्रांस की जनता का समर्थन न के बराबर मिला है।
आप इन सभी नेताओं को देखें तो इन सबमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजनीतिक कद सबसे ऊंचा है। इस पूरे साल प्रधानमंत्री मोदी की रेटिंग औसतन 50 रेटिंग पाइंट्स के करीब रही और दुनिया का कोई नेता उनके करीब भी पहुंच नहीं पाया।