25 शहरों में रात का पारा 10 डिग्री से नीचे
   Date02-Jan-2021

as4_1  H x W: 0
प्रदेश के अधिकांश क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में
भोपाल द्य 1 जनवरी (वा)
उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के चलते फिलहाल राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। रात में जहां सर्द हवाओं से प्रदेश ठिठुर रहा है, वहीं दिन में भी सिहरन बरकरार है। राजधानी भोपाल में नए साल की पहली सुबह खिली-खिली रही। अलसुबह धुंध छाई रही, लेकिन जल्दी ही धूप खिल गई। भोपाल समेत प्रदेश के 25 शहरों का रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया। दतिया में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं पचमढ़ी में रात का तापमान 7 डिग्री रहा।मौसम विभाग के मुताबिक 2 दिन बाद एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है। 2 जनवरी से बादल छाने लगेंगे। साथ ही गरज-चमक के साथ प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वर्तमान में उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के कारण प्रदेश के उत्तरी भाग में रात के तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है। ग्वालियर, दतिया में तो पारा तीन डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है। छत्तीसगढ़ पर एक प्रति चक्रवात बना होने से पश्चिमी मध्य प्रदेश में आंशिक बादल छाने लगे हैं। इससे रात के तापमान में अधिक गिरावट नहीं हो पा रही, लेकिन बादलों के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। साथ ही हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रहने से दिन में सिहरन बरकरार है।
धार और ग्वालियर-दतिया में आज शीतलहर- मौसम विभाग ने धार, ग्वालियर और दतिया जिले में शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही ग्वालियर-चंबल में घना कोहरा छाया हुआ है। जबकि जबलपुर, बालाघाट, टीकमगढ़ और छतरपुर जिलों में एक जनवरी की सुबह कोहरे में लिपटी रही।
आज इन शहरों में हो सकता है कोल्ड डे -चंबल संभाग के जिले, राजगढ़, सागर, छतरपुर, उज्जैन, शाजापुर, धार, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी जिलों में कोल्ड रहने के आसार हैं। इसका यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।